मंगलवार, 8 मार्च 2022

पीपीसी क्या है? पीपीसी (भुगतान-प्रति-क्लिक) विज्ञापन के लिए आपकी पूरी मार्गदर्शिका

एक व्यक्ति जो आपके भुगतान किए गए विज्ञापन ज्ञान का विस्तार करना चाहता है या यहां तक ​​कि एक उद्योग धोखेबाज़ जो मार्केटिंग के नए क्षेत्रों का पता लगाने की कोशिश कर रहा है, तो आप जानना चाहेंगे कि पीपीसी क्या है। अपने परिणामों को बढ़ावा देने और अपनी साइट के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए आपको इस मार्केटिंग रणनीति की मूल बातें समझने की आवश्यकता होगी। यह पीपीसी गाइड आपको वह सब कुछ बताएगी जो आपको आरंभ करने के लिए जानना आवश्यक है।

पीपीसी क्या है?

संक्षेप में, पे-पर-क्लिक (पीपीसी) एक ऑनलाइन मार्केटिंग मॉडल है। विज्ञापन का यह रूप प्रचलित है और Google के साथ सबसे अधिक निकटता से जुड़ा हुआ है, हालांकि आप पीपीसी विज्ञापन फेसबुक, बिंग और अन्य स्थानों पर भी देख सकते हैं। पीपीसी मार्केटिंग के साथ, विज्ञापनदाता को हर बार जब भी कोई अपने विज्ञापन पर क्लिक करता है तो शुल्क का भुगतान करना पड़ता है - इसलिए भुगतान-प्रति-क्लिक नाम। 

प्रासंगिकता

जब भुगतान-प्रति-क्लिक विज्ञापन की बात आती है तो प्रासंगिकता महत्वपूर्ण होती है। जिन उपयोगकर्ताओं से आप उम्मीद कर रहे हैं कि वे आपके विज्ञापनों पर क्लिक करेंगे, वे विशिष्ट सेवाओं, सूचनाओं या उत्पादों की खोज कर रहे हैं। पीपीसी के साथ, विज्ञापनदाता विज्ञापन प्लेसमेंट के लिए बोली लगा सकते हैं, आमतौर पर प्रायोजित लिंक के माध्यम से एक खोज इंजन, जैसे कि Google के माध्यम से।

पीपीसी की खूबी यह है कि विज्ञापनदाता एक लक्षित विज्ञापन को ठीक उसी क्षण प्रदर्शित कर सकते हैं जब कोई व्यक्ति किसी शब्द की खोज करता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई "लाल पोशाक" खोजता है, तो विज्ञापनदाता अपने विज्ञापन को लाल पोशाक से संबंधित सूची के शीर्ष पर रखने के लिए बोली लगा सकता है।

मूल उद्देश्य


भुगतान-प्रति-क्लिक के तीन मुख्य लक्ष्य हैं:

  •     संभावनाएं बनाना
  •     बिक्री बढ़ाने
  •     ब्रांड जागरूकता को बढ़ावा देना


जब कोई उपयोगकर्ता आपके विज्ञापन पर क्लिक करता है, तो आपको सर्च इंजन को एक शुल्क देना होता है। जब आपके विज्ञापन अति-प्रासंगिक होते हैं और आपके लाभ के लिए काम करते हैं, तो शुल्क इसके लायक है। आपकी साइट पर आने वाला व्यक्ति आपके द्वारा भुगतान किए जाने वाले शुल्क से अधिक मूल्य का है। उदाहरण के लिए, यदि आपकी प्रति क्लिक लागत लगभग $4 है, लेकिन कोई आपकी साइट पर आता है और $300 में आपके उत्पाद या सेवा को खरीदता है, तो लाभ के संबंध में कीमत मामूली हो जाती है।

पीपीसी क्यों चुनें?

छोटे व्यवसायों और बड़े व्यवसायों के लिए समान रूप से पीपीसी चुनने के अच्छे कारण हैं। एक बार जब आप समझ जाते हैं कि पीपीसी कैसे संचालित होता है और प्रभावी विज्ञापन अभियान कैसे बनाया जाता है, तो आप पीपीसी के लाभों की जांच कर सकते हैं और उन्हें अधिकतम कैसे कर सकते हैं।

पीपीसी के लाभ

पीपीसी के कुछ लाभ यहां दिए गए हैं, यह चुनने के अलावा कि आप कितना खर्च करना चाहते हैं और केवल तभी भुगतान करते हैं जब आप अपनी साइट पर विज़िटर प्राप्त करते हैं।

अपने लक्ष्यों को ट्रैक करें

व्यवसायों को हमेशा एक या दो लक्ष्य ध्यान में रखना चाहिए। आपका पहला लक्ष्य आपकी साइट पर संभावित ग्राहकों को आकर्षित करने जितना आसान हो सकता है। शायद आप एक सेवा की पेशकश करते हैं, और आपके विज्ञापन का उद्देश्य लोगों को आपकी कंपनी की सेवाओं के लिए साइन अप करने के लिए फॉर्म भरना है। Google Analytics जैसे टूल आपके लक्ष्यों को ट्रैक करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। देखें कि आपके विज्ञापन रीयल-टाइम में कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं, और तय करें कि आपके लक्ष्यों को अधिक कुशलता से प्राप्त करने के लिए क्या करने की आवश्यकता है।

तेजी से एक्सपोजर प्राप्त करें

आप अपनी साइट की दृश्यता को तेज कर सकते हैं और अपने ब्रांड को और अधिक तेज़ी से प्राप्त कर सकते हैं। प्लेटफ़ॉर्म आमतौर पर विज्ञापनों को उसी दिन स्वीकृति देते हैं, जो लगभग तुरंत ही अधिकतम प्रदर्शन प्रदान करते हैं। यह Google खोज के माध्यम से एक टेक्स्ट विज्ञापन, Instagram के माध्यम से एक छवि विज्ञापन, या यहां तक ​​कि YouTube पर प्रदर्शित वीडियो भी हो सकता है। विभिन्न प्रारूपों में कई प्लेटफार्मों का उपयोग करने से आपके ब्रांड की दृश्यता बढ़ सकती है।

अपने लक्षित दर्शकों तक पहुंचें

आप Google Ads जैसे प्रोग्राम का उपयोग करके अपने लक्षित दर्शकों तक जल्दी और प्रभावी ढंग से पहुंच सकते हैं। बोस्टन में रहने वाले बिसवां दशा में रहने वाले पुरुषों को लक्षित करना चाहते हैं, जो प्रति वर्ष लगभग $75,000 कमाते हैं? पीपीसी आपको उस विशिष्ट जनसांख्यिकीय को लक्षित करने में मदद करेगा, जिस तक आप पहुंचने में रुचि रखते हैं। आप व्यक्तियों को उनके व्यवहार और रुचियों के आधार पर भी लक्षित कर सकते हैं; फेसबुक जैसी सोशल मीडिया साइट्स आपके विज्ञापन को उस समूह तक पहुंचाने में आपकी मदद कर सकती हैं, जिसके बिक्री में बदलने की संभावना है।

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प्रयोग

भुगतान-प्रति-क्लिक के साथ, आप अपने अभियान के किसी भी पहलू को समाप्त कर सकते हैं जो आपके लाभ के लिए काम नहीं कर रहा है। उदाहरण के लिए, यदि आप दो अलग-अलग CTA के बीच हैं, तो आप अन्य विज्ञापनों के साथ दोनों का परीक्षण कर सकते हैं, और आप यह देख पाएंगे कि एक निर्धारित अवधि में कौन सबसे अच्छा प्रदर्शन करता है। यह वही अवधारणा है, चाहे वह आपका सीटीए शीर्षक, मेटा विवरण, या आपका लैंडिंग पृष्ठ हो।

अधिक प्रतिस्पर्धी बनें

खोजशब्द वास्तव में इन दिनों प्रतिस्पर्धी हैं! इसका मतलब है कि यदि किसी व्यवसाय के पास डोमेन प्राधिकरण नहीं है, तो उनके लिए अपने लक्षित दर्शकों तक पहुंचना या खोज परिणामों में सबसे ऊपर दिखाई देना अधिक चुनौतीपूर्ण है। आजकल, इतने सारे विज्ञापन हैं कि ऑर्गेनिक खोज परिणाम शीर्ष के बजाय पृष्ठ के मध्य में दिखाई देते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि कई व्यवसाय पीपीसी का उपयोग एक्सपोजर हासिल करने के लिए कर रहे हैं, अन्यथा वे इसका उपयोग नहीं कर सकते।

जब आप सशुल्क विज्ञापन का उपयोग करते हैं, तो यह आपको प्रतिस्पर्धी बाजारों में उत्कृष्टता प्राप्त करने की अनुमति देता है। आप उन उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने में सक्षम हैं जिन्हें शायद इस बात की जानकारी नहीं है कि आपकी कंपनी मौजूद है। आप मार्केटिंग पहल को बढ़ावा दे सकते हैं, चुनौतीपूर्ण कीवर्ड शब्दों पर उच्च रैंक प्राप्त कर सकते हैं और यहां तक ​​कि अपने ब्रांड के बारे में जनता की जागरूकता में सुधार कर सकते हैं।

अनिवार्य रूप से, पीपीसी आपके प्रतिस्पर्धियों के पूल के शीर्ष पर पहुंचने का एक शॉर्टकट है। यदि आप बेहतर प्रदर्शन करते हैं, तो पीपीसी आपकी इनबाउंड मार्केटिंग रणनीतियों का एक अभिन्न अंग साबित होगा।

SEM और PPC में क्या अंतर है?

हालाँकि इन शब्दों का परस्पर उपयोग किया जाता है, लेकिन सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM) और पे-पर-क्लिक में अंतर है।

SEM एक व्यापक शब्द है जिसमें PPC शामिल है लेकिन यह केवल विज्ञापन के इस रूप तक सीमित नहीं है। यह उस गतिविधि का संदर्भ देता है जिसका उद्देश्य यह सुधार करना है कि किसी खोज इंजन के माध्यम से वेबसाइट ढूंढना कितना आसान है। SEM पेड और अनपेड, पीपीसी या ऑर्गेनिक ट्रैफिक दोनों है।

पीपीसी ऑनलाइन विज्ञापन है जो खोज इंजन और अन्य चैनलों जैसे वीडियो विज्ञापन (यूट्यूब) और चित्र विज्ञापन (इंस्टाग्राम / फेसबुक) के साथ काम करता है।

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शीर्ष पीपीसी शर्तें और संक्षिप्त शब्द


जैसा कि हम इस पीपीसी गाइड में जारी रखते हैं, कुछ वाक्यांश भ्रमित करने वाले हो सकते हैं, खासकर यदि आप शब्दावली से परिचित नहीं हैं। इसके अतिरिक्त, क्या आपको सशुल्क विज्ञापन में गोता लगाने की योजना बनानी चाहिए, कुछ ऐसे नियम और वाक्यांश हैं जिनसे आप अवगत होना चाहते हैं। मदद करने के लिए, हमने आपके पढ़ते समय शीर्ष पीपीसी शर्तों को संदर्भ बिंदु के रूप में इकट्ठा किया है।

मूल्य-प्रति-क्लिक (सीपीसी)

यह शब्द उस शुल्क को संदर्भित करता है जो किसी विज्ञापनदाता को हर बार अपने विज्ञापन पर क्लिक करने पर चुकाना पड़ता है। सीपीसी नीलामी में बोली लगाने जैसा है। विज्ञापनदाताओं को यह निर्धारित करने के लिए एक दूसरे के बीच बोली लगानी होगी कि वे कितना उच्च विज्ञापन प्लेसमेंट प्राप्त कर सकते हैं। उच्च बोली का परिणाम उच्च प्लेसमेंट में होता है।

विज्ञापनदाता अपना सीपीसी अधिकतम मूल्य पर निर्धारित करेगा। यह कीमत वह अधिकतम राशि है जो वे अपने विज्ञापन पर एक क्लिक के लिए चुकाने को तैयार हैं। अंतिम मूल्य-प्रति-क्लिक कैसे निर्धारित किया जाता है, यह निम्न सूत्र है:

(प्रतियोगी का विज्ञापन रैंक / आपका गुणवत्ता स्कोर) + 0.01 = वास्तविक CPC

*सीपीसी और पीपीसी समान नहीं हैं; पीपीसी एक मार्केटिंग मॉडल है जिसमें विज्ञापनों के लिए शुल्क देना शामिल है। दूसरी ओर, CPC वह वास्तविक शुल्क है जो आपके विज्ञापन को मिलने वाले प्रत्येक क्लिक के लिए खर्च किया जाता है।

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सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM)

किसी भी प्रकार के डिजिटल मार्केटिंग का एक प्रासंगिक उद्देश्य एक विशिष्ट (लक्ष्य) कीवर्ड के लिए एक उच्च रैंकिंग प्राप्त करना है। यह रैंकिंग विभिन्न तरीकों से हो सकती है। सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM) Google, Bing, या Yahoo जैसे किसी भी सर्च इंजन पर भुगतान या अवैतनिक डिजिटल मार्केटिंग है।

अवैतनिक विज्ञापन खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) को संदर्भित करता है। इसका मतलब है कि जब लोग विशेष कीवर्ड की खोज करते हैं तो आपके पेज की सामग्री उच्च रैंक करती है, और यह आपके पेज की प्रासंगिकता के बारे में बताती है। पीपीसी के विपरीत, विज्ञापन का यह रूप जैविक है। हालाँकि, सभी PPC सर्च इंजन पर नहीं होते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे पीपीसी विज्ञापन भी हैं।

क्लिकथ्रू दर (सीटीआर)

आपके सीटीआर का उपयोग आपके विज्ञापनों, खोजशब्दों और मुफ़्त लिस्टिंग के प्रदर्शन को पढ़ने के लिए किया जाता है। क्लिकथ्रू दर आपको प्रत्येक विज्ञापन पर प्राप्त होने वाले क्लिकों की संख्या है, जो आपके विज्ञापन के प्रदर्शित होने की संख्या से विभाजित होती है। सूत्र इस प्रकार है: क्लिक / इंप्रेशन = क्लिकथ्रू दर।

उदाहरण: छह क्लिक और 150 इंप्रेशन से 4% की CTR प्राप्त होगी।

विज्ञापन रैंक

विज्ञापन रैंक SERP या खोज इंजन परिणाम पृष्ठ पर आपके विज्ञापन की स्थिति को नियंत्रित करता है। यह अधिकतम बोली x गुणवत्ता स्कोर के बराबर है।

गुणवत्ता स्कोर

यह स्कोर आपके सीटीआर, कीवर्ड प्रासंगिकता, लैंडिंग पृष्ठ की गुणवत्ता और खोज इंजन परिणाम पृष्ठ पर पिछले प्रदर्शन के आधार पर खोज इंजन द्वारा उत्पन्न होता है।

*नोट: आपकी सीटीआर उसी स्थिति में अन्य विज्ञापनों के औसत सीटीआर की तुलना में मापी जाती है।

अधिकतम बोली

वह अधिकतम राशि जो आप एक विज्ञापनदाता के रूप में आपके विज्ञापन को प्राप्त होने वाले प्रत्येक क्लिक के लिए चुकाने को तैयार हैं।

अभियान

जब आप पहली बार पीपीसी विज्ञापन सेट करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको एक विज्ञापन अभियान चुनना होगा। अभियान वह संदेश है जिसे आप विज्ञापन बनाते समय व्यक्त करने का प्रयास कर रहे हैं। आप दर्शकों से यही कहना चाहते हैं।

प्रति मिल लागत (सीपीएम)

सीपीएम को प्रति हजार लागत के रूप में भी जाना जाता है। इस शब्द का अर्थ है 1000 छापों की लागत। यह प्रदर्शन विज्ञापनों और सामाजिक विज्ञापनों के लिए अधिक बार उपयोग किया जाता है।

विज्ञापन समूह

बेशक, हर विज्ञापन हर कीवर्ड के लिए काम नहीं करेगा। वे अद्वितीय हैं, और इसलिए, संभवतः आप अपने अभियान के लिए विज्ञापनों के समूह बनाएंगे। विज्ञापन समूह अत्यधिक प्रासंगिक खोजशब्दों पर आधारित होते हैं। आपके पास अपने द्वारा बनाए जाने वाले प्रत्येक विज्ञापन समूह के लिए एक सीपीसी राशि निर्धारित करने का विकल्प भी है।

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विज्ञापन टेक्स्ट

आपके खोजशब्दों को आपके विज्ञापन पाठ को प्रभावित करना चाहिए। ध्यान रखें, आपका गुणवत्ता स्कोर आपके विज्ञापन की प्रासंगिकता से निर्धारित होता है। इसलिए, आपके विज्ञापन टेक्स्ट को लक्षित कीवर्ड शब्दों से मेल खाना चाहिए।

लैंडिंग पृष्ठ

आपकी पीपीसी रणनीति के एक भाग के रूप में लैंडिंग पृष्ठ महत्वपूर्ण है। यह वह जगह है जहां संभावित ग्राहक आपके पीपीसी विज्ञापन पर क्लिक करने के बाद पहुंचेंगे। सुनिश्चित करें कि आपका लैंडिंग पृष्ठ सर्वोत्तम प्रथाओं का पालन करता है जिसके परिणामस्वरूप रूपांतरण (बिक्री) होंगे।

आपका लैंडिंग पृष्ठ आपका मुखपृष्ठ हो सकता है, एक विशिष्ट पृष्ठ जो आपके द्वारा चुने गए कीवर्ड से बात करता है, या कहीं और पूरी तरह से। किसी भी तरह से, सुनिश्चित करें कि इसमें आगंतुकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए सबसे उपयोगी जानकारी है।

कीवर्ड

खोजशब्द वे शब्द हैं जो खोज इंजनों को सूचित करते हैं कि आप अपने विज्ञापन के साथ कौन सी पूछताछ करना चाहते हैं। आपके विज्ञापन समूह को खोज इंजन परिणाम पृष्ठ पर प्रमुख शब्दों और प्रासंगिक खोजशब्दों के एक विशिष्ट समूह को लक्षित करना है।

पीपीसी प्लेटफॉर्म

कुछ लोकप्रिय प्लेटफ़ॉर्म हैं जो पीपीसी विज्ञापनों का उपयोग करते हैं- Google, बिंग, याहू, आदि। संक्षिप्तता के लिए, हम उन दो कार्यक्रमों पर ध्यान केंद्रित करेंगे जो सबसे अलग हैं: Google और Microsoft विज्ञापन।

गूगल विज्ञापन

दुनिया में अधिकांश लोगों ने किसी न किसी को यह कहते सुना है, "रुको, मुझे Google करने दो!" यह काफी हद तक इस तथ्य की बात करता है कि Google खोज खोज इंजनों में सर्वोच्च है; लोकप्रियता बेजोड़ है। इस कारण से, भुगतान किए गए विज्ञापनों के लिए शुल्क अधिक है।

विज्ञापनदाताओं ने अपना विज्ञापन प्रदर्शित करने के लिए बोली लगाई, उनकी सेवाओं की पेशकश की, एक उत्पाद सूचीबद्ध किया, या एक वीडियो Google पर दिखाया गया। Google आपके विज्ञापनों को मोबाइल एप्लिकेशन, वीडियो और गैर-खोज वेबसाइटों (खोज भागीदार) पर प्रदर्शित करने का विकल्प भी प्रदान करता है।

Google Ads सबसे बड़ा भुगतान-प्रति-क्लिक प्लेटफॉर्म है। Google प्रति सेकंड 40,000 से अधिक खोज पूछताछ संसाधित करता है। इस आंकड़े का मतलब है कि इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि आपका विज्ञापन आपके इच्छित दर्शकों द्वारा देखा जाएगा, जिसके परिणामस्वरूप ग्राहक/लाभ हो सकता है। Google Ads फॉर्च्यून 500 कंपनियों और छोटे व्यवसायों दोनों के लिए भी उपयुक्त है।

माइक्रोसॉफ्ट विज्ञापन

बिंग जैसे प्लेटफार्मों के माध्यम से माइक्रोसॉफ्ट विज्ञापन में उपयोगकर्ताओं का एक अनूठा समूह है। बिंग संयुक्त राज्य अमेरिका में 37.7% डेस्कटॉप खोजों और हर महीने दुनिया भर में लगभग 15 बिलियन खोजों के लिए जिम्मेदार है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि Microsoft खोज नेटवर्क आपको लगभग 46.5 मिलियन खोजकर्ताओं से जोड़ सकते हैं जो Google के माध्यम से पहुंच योग्य नहीं हैं।

Microsoft विज्ञापन के लिए भागीदार साइटों में Windows 10, Microsoft Office, Cortana, तृतीय-पक्ष प्लेटफ़ॉर्म, Siri के लिए वेब परिणाम, स्पॉटलाइट खोज, और भी बहुत कुछ शामिल हैं।

आपके पास अपने विज्ञापनों को सप्ताह के अलग-अलग समय और दिनों, विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों और विविध जनसांख्यिकी के लिए लक्षित करने का विकल्प भी है।

पीपीसी में लक्ष्यीकरण और पुन: लक्ष्यीकरण

टारगेटिंग और रिटारगेटिंग पीपीसी के महत्वपूर्ण घटक हैं। एक सफल अभियान के लिए, दोनों ही आपकी योजना में होने चाहिए। भुगतान किए गए विज्ञापन के भीतर लक्ष्यीकरण विधियों और पुन: लक्ष्यीकरण विधियों के बीच अंतर यहां दिए गए हैं।

लक्ष्य निर्धारण

लक्ष्यीकरण के बिना आपके पास वास्तव में एक अच्छी तरह से तैयार पीपीसी अभियान नहीं हो सकता है, मुख्यतः क्योंकि इसमें दिशा की कमी होगी। आप किससे बात कर रहे हैं? आप किसकी जरूरतों को पूरा कर रहे हैं? लक्ष्यीकरण में लोगों के एक विशेष समूह को लक्षित करने वाली सामग्री, कनेक्शन और प्लेटफ़ॉर्म उपयोग की पहचान करना और जानबूझकर बनाना शामिल है।

यह एक विशिष्ट जनसांख्यिकीय, भौगोलिक, या मनोवैज्ञानिक दर्शक हो सकता है। यह सब दर्शकों की चिंताओं और जरूरतों पर निर्भर करता है। आपके पास लक्षित विज्ञापन भी हो सकते हैं जो सामग्री पर ध्यान केंद्रित करते हैं। नीचे उन विभिन्न प्रकार की लक्ष्यीकरण रणनीतियों का विश्लेषण दिया गया है, जिन्हें एक विज्ञापनदाता नियोजित कर सकता है।

ऑडियंस लक्ष्यीकरण

एफ़िनिटी: “एफ़िनिटी ऑडियंस के साथ, आप लोगों की जीवनशैली, जुनून और आदतों की समग्र तस्वीर के आधार पर उन तक पहुँच सकते हैं। Google Ads दस्तावेज़ीकरण के अनुसार, एफ़िनिटी ऑडियंस ने किसी दिए गए विषय में एक योग्य जुनून का प्रदर्शन किया है, जिससे विज्ञापनदाताओं को उन लोगों तक पहुंचने की अनुमति मिलती है जो उनके उत्पादों या पेशकशों के साथ सबसे महत्वपूर्ण हैं।

जनसांख्यिकी: यह श्रेणी "आपको कॉलेज के छात्रों, घर के मालिकों या नए माता-पिता जैसे सामान्य लक्षणों को साझा करने वाली आबादी के व्यापक क्षेत्रों तक पहुंचने में सक्षम बनाती है।"

इन-मार्केट: यह लक्ष्यीकरण उन उपयोगकर्ताओं को विज्ञापन दिखाता है, जिन्होंने आपकी जैसी सेवाओं और उत्पादों की खोज की है। शायद वे पहले ही खरीदारी कर चुके हैं या खरीदारी करने की सोच रहे हैं, जिससे वे आपके विज्ञापनों के साथ इंटरैक्ट कर सकते हैं।

मिलते-जुलते दर्शक: इस रणनीति का सीधा सा मतलब है कि आप ऐसे लोगों को लक्षित कर रहे हैं, जिनकी रुचियां आपके द्वारा ऑफ़र की जाने वाली चीज़ों से सटीक रूप से मेल नहीं खातीं, लेकिन उनकी रुचियां इतनी समान हैं कि वे आपकी साइट के साथ इंटरैक्ट कर सकते हैं।

कस्टम इंटेंट: विज्ञापनदाता प्रासंगिक वाक्यांश या शब्द चुन सकते हैं और "कस्टम इंटेंट ऑडियंस" का उपयोग करके उन लोगों के लिए विज्ञापन प्रदर्शित कर सकते हैं, जिनकी खरीदारी करने या साइट से जुड़ने की सबसे अधिक संभावना है। यह सुविधा आपको संबंधित YouTube सामग्री और दर्शकों की रुचि से संबंधित वेबसाइटों के लिए URL जोड़ने की अनुमति भी देती है।

सामग्री लक्ष्यीकरण

प्लेसमेंट: प्रदर्शन नेटवर्क में उन वेबसाइटों पर ध्यान केंद्रित करें, जिन पर आपके ग्राहक अक्सर आते हैं. प्रासंगिकता की तलाश में इस प्रकार का लक्ष्यीकरण केवल आपकी चयनित साइटों की खोज करता है। इस कार्यनीति को प्रबंधित प्लेसमेंट कहा जाता है, और इसके लिए किसी कीवर्ड की आवश्यकता नहीं होती है।

यह लक्ष्यीकरण प्रासंगिक लक्ष्यीकरण से भिन्न है, जो स्वचालित नियुक्ति की तरह है। यह प्रासंगिकता पर केंद्रित है जो सीधे आपके द्वारा चुने गए कीवर्ड से संबंधित है।

विषय: एक विज्ञापनदाता के रूप में, आप एक समय में विशिष्ट विषयों से संबंधित एक विशेष विज्ञापन को अनेक पृष्ठों पर लक्षित कर सकते हैं। लक्ष्यीकरण का यह रूप आपको प्रदर्शन नेटवर्क पर परिणाम पृष्ठों की एक विस्तृत श्रृंखला तक पहुंच प्रदान करता है।

उदाहरण के लिए, Google Ads वेब सामग्री का विश्लेषण करेगा और भाषा, पृष्ठ संरचना, टेक्स्ट और लिंक संरचना जैसे अन्य कारकों पर विचार करेगा। फिर, यह प्रत्येक वेबपेज के अभिन्न विषयों को नियंत्रित करता है और आपके चयनित विषयों के आधार पर कुछ विज्ञापनों को लक्षित करता है।

खोज के लिए प्रदर्शन विस्तार: यह विकल्प Google जैसे आपके प्लेटफ़ॉर्म को आपकी ओर से उपयोगकर्ताओं को खोजने की अनुमति देता है। स्मार्ट लक्ष्यीकरण और स्वचालित बोली-प्रक्रिया के संयोजन का उपयोग करके, कार्यक्रम आपके लिए काम करता है, और आप लाभ प्राप्त करते हैं। यह लक्ष्यीकरण कार्यनीति प्रदर्शन नेटवर्क अभियानों और खोज इंजन अभियानों दोनों के लिए कार्य करती है.

सामग्री खोजशब्द: उन खोजशब्दों का चयन करें जो आपकी सेवा या उत्पाद के साथ प्रासंगिकता साझा करते हैं, उन सटीक शब्दों का उपयोग करके खोज प्रश्न बनाने वाले उपयोगकर्ताओं को लक्षित करते हैं। आप विशेष जनसांख्यिकी तक पहुंचने या लक्ष्यों को पूरा करने के लिए कीवर्ड का एक समूह सेट करने का विकल्प चुन सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप किसी विशिष्ट उत्पाद पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जिसके लिए आप इस समय बिक्री बढ़ाना चाहते हैं।

पुनर्लक्ष्यीकरण

अब, पुनः लक्ष्यीकरण की ओर बढ़ते हुए, विशेष रूप से उन उपयोगकर्ताओं पर ध्यान केंद्रित किया जाता है जो पहले से ही आपकी साइट से जुड़े हुए हैं। यह इंटरैक्शन एक विज़िट या वास्तविक रूपांतरण हो सकता है, जिसका अर्थ है कि उन्होंने वह कार्य किया जो आप उनसे करना चाहते थे। उनके द्वारा की गई कार्रवाइयां एक पुन: लक्ष्यीकरण विज्ञापन को ट्रिगर करेंगी।

उदाहरण के लिए, वे किसी विशेष उत्पाद पर क्लिक कर सकते थे, एक फॉर्म भर सकते थे, अपने शॉपिंग कार्ट में आइटम डाल सकते थे, या यहां तक ​​कि कई बार साइट पेज पर भी जा सकते थे। एक बार ये कार्रवाइयां हो जाने पर, व्यक्ति के वेब ब्राउज़र में एक पूर्व-निर्धारित कुकी व्यवसायों को उन्हें फिर से लक्षित करने की अनुमति देती है। उन्होंने जो भी कार्रवाई की है, उसके आधार पर उन्हें विज्ञापनों के माध्यम से लक्षित किया जाएगा।

यहाँ कुछ रिटारगेटिंग ट्रिगर हैं:

    वे उपयोगकर्ता जिन्होंने विज्ञापनों, सोशल मीडिया पोस्ट, वीडियो आदि जैसी डिजिटल सामग्री के साथ इंटरैक्ट करके आपकी साइट को शामिल किया है
    ऑनलाइन खोजों का विज़िटर इतिहास
    उपयोग किया है जो हाल ही में आपकी जैसी साइट पर गए हैं
    वे सदस्य जो आपके द्वारा भेजे गए किसी भी ईमेल के साथ बातचीत करने के इच्छुक थे
    सामग्री के संबंध में आपके वर्तमान लक्षित दर्शकों के आधार पर पारस्परिक हितों को साझा करने वाले उपयोगकर्ता

आपके चुने हुए प्लेटफ़ॉर्म के प्रदर्शन नेटवर्क के माध्यम से तृतीय-पक्ष वेबसाइटों पर भी पुनर्लक्ष्यीकरण विज्ञापन उपलब्ध हैं। इसका एक उदाहरण यह है कि Google और Microsoft दोनों व्यवसायों को आपकी साइट छोड़ने के बाद अन्य साइटों को ब्राउज़ करते समय अपने साइट विज़िटर तक पहुंचने देते हैं।

यह रणनीति उपयोगकर्ता के आपकी साइट पर वापस आने की संभावना को बढ़ाती है क्योंकि आप उनका ध्यान अन्य वेबसाइटों पर ले जा रहे हैं जिन्हें वे अक्सर देखते हैं।

ऑन-साइट इंटरैक्शन, रिटारगेटिंग का सबसे लोकप्रिय रूप, इसका मतलब है कि आप उपयोगकर्ताओं को फिर से जोड़ने की कोशिश कर रहे हैं, यही वजह है कि हमने पहले बताया था।

यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप उन विज़िटर को फिर से लक्षित कर सकते हैं जो पहले से ही आपकी साइट पर बार-बार आ चुके हैं:

    उन ग्राहकों को सामग्री वितरित करना सुनिश्चित करें जिन्होंने आपके ईमेल संलग्न किए हैं और हो सकता है कि खरीदारी नहीं की हो या आपकी वांछित कार्रवाई पूरी नहीं की हो, लेकिन रुचि दिखाई हो।
    कुछ विज़िटर को उसी माध्यम से फिर से शामिल करें, जिस माध्यम से उन्हें मूल रूप से आपकी साइट मिली थी, जैसे सोशल मीडिया।
    विज़िटर को किसी विशिष्ट उत्पाद के साथ विज्ञापन दिखाकर उन्हें आकर्षित करने का प्रयास करें, जब वे आपकी साइट पर थे, जिसके साथ उन्होंने पहले इंटरैक्ट किया था।

रीटारगेटिंग का दूसरा तरीका ऑफ-साइट इंटरेक्शन है। यह विधि उन उपभोक्ताओं के साथ जुड़ाव की अनुमति देती है जिन्होंने आपकी साइट से सीधे इंटरैक्ट नहीं किया है, लेकिन उनका खोज इंजन व्यवहार इंगित करता है कि वे एक सफल रूपांतरण हो सकते हैं।

ये उपयोगकर्ता उन लोगों के साथ समान रुचियां (कीवर्ड खोजों के आधार पर) साझा करेंगे जो आपकी सेवाओं या उत्पादों के पिछले ग्राहक रहे हैं। हो सकता है कि उन्होंने आपकी वेबसाइट जैसी ही सामग्री वाली भागीदार साइटों के साथ भी बातचीत की हो।

यह रणनीति उन व्यवसायों के लिए उत्कृष्ट है जो नई लीड को आकर्षित करने और उपयोगकर्ताओं को अपनी साइट पर लाने की कोशिश कर रहे हैं।

आपके अभियान के अन्य पहलू

आप यह निर्धारित करने के लिए विज्ञापन प्रकारों के संयोजन का प्रयास करना चाह सकते हैं कि कौन सा आपके व्यावसायिक लक्ष्यों के लिए सबसे अच्छा काम करता है। पीपीसी का सबसे सामान्य रूप खोज विज्ञापन है, जो खोज इंजन परिणामों के माध्यम से प्रदर्शित होता है। प्रदर्शन विज्ञापनों की सहायता से आप मीडिया साइटों सहित बाहरी वेबसाइटों पर चित्र लगा सकते हैं. सामाजिक विज्ञापन लिंक्डइन, ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर दिखाए जाते हैं। आप अपने लक्षित दर्शकों के सामाजिक फ़ीड में अपने विज्ञापनों को प्रदर्शित करने के लिए शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

रीमार्केटिंग एक ऐसी रणनीति है जो उन उपयोगकर्ताओं की जानकारी एकत्र करती है, जिन्होंने पहले आपकी वेबसाइट के साथ इंटरैक्ट किया था। फिर आप उन्हें ईमेल भेजकर याद दिलाते हैं कि वे आपकी साइट पर आने के लिए वापस आएं और किसी तरह फिर से जुड़ें। यह फ़ॉर्म भरना, उत्पाद या सेवा खरीदना, या बस आपकी वेबसाइट के किसी विशिष्ट पृष्ठ पर जाना हो सकता है।

अपने पीपीसी खाते की संरचना कैसे करें


एक सफल पीपीसी अभियान के निर्माण के लिए बहुत सोच-विचार और प्रयास की आवश्यकता होती है। आपको कुछ खोजशब्द अनुसंधान करना होगा और सबसे प्रासंगिक शब्दों का चयन करना होगा, उन शब्दों को विज्ञापन समूहों और अभियानों में व्यवस्थित करना होगा, और ऐसे लैंडिंग पृष्ठ सेट करने होंगे जिन्हें रूपांतरण में परिणाम के लिए अनुकूलित किया गया है।

खोज इंजन उन विज्ञापनदाताओं को पुरस्कृत करते हैं जिन्होंने प्रत्येक विज्ञापन क्लिक के लिए कम शुल्क देकर विशिष्ट रूप से लक्षित पीपीसी अभियान बनाए हैं। यदि आपके विज्ञापन और सामग्री उपभोक्ताओं के लिए संतोषजनक और उपयोगी साबित होते हैं, तो Google प्रति क्लिक कम पैसे लेता है, जिससे आपकी कंपनी को अधिक लाभ होता है। इसलिए अपने खाते की संरचना का सही तरीका जानना महत्वपूर्ण है।

निम्नलिखित संरचना का एक सिंहावलोकन है:

  •     अभियान सेटिंग
  •     विज्ञापन समूह
  •     कीवर्ड चयन
  •     विज्ञापन कॉपी
  •     विज्ञापन एक्सटेंशन

विभिन्न पीपीसी सेटिंग्स

आप तीन प्रकार के अभियान चला सकते हैं: खोज नेटवर्क, प्रदर्शन नेटवर्क और प्रदर्शन ऑप्ट-इन के साथ खोज नेटवर्क। 

खोज नेटवर्क

लक्ष्यीकरण के लिए यह सबसे लोकप्रिय विकल्प है। खोज नेटवर्क में google.com और उनके खोज भागीदार जैसे amazon com, aol.com, और कई अन्य शामिल हैं। Microsoft bing.com, yahoo.com और अन्य संबद्ध साइटों का भी उपयोग करता है। यह अधिकांश भाग के लिए है, खोजशब्द-आधारित; खोज क्वेरी के आधार पर विज्ञापन दिखाए जाते हैं।

प्रदर्शन नेटवर्क

यह उस नेटवर्क को संदर्भित करता है जिसमें लाखों अन्य साइटें शामिल हैं जो Google/Microsoft छवियों, वीडियो और टेक्स्ट विज्ञापनों को प्रदर्शित करने के लिए सहमत हैं। विज्ञापन पूरी साइट पर दिखाए जाते हैं, लेकिन वे मानक खोजशब्द अनुसंधान लक्ष्यीकरण का उपयोग नहीं करते हैं। इसके बजाय, ये विज्ञापन जनसांख्यिकी और दर्शकों पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

लक्ष्यीकरण के इस रूप का एक उदाहरण संगमरमर, सामग्री पर शोध करना होगा। मार्बल काउंटरटॉप बेचने वाली साइटों से लिंक किए गए विज्ञापन दिखाए जा सकते हैं, भले ही उपयोगकर्ता कुछ भी खरीदना नहीं चाहता था। वे अब आपके ब्रांड के बारे में जागरूक हो गए हैं जब वे अन्यथा आपकी कंपनी के बारे में नहीं जानते होंगे।

प्रदर्शन ऑप्ट-इन के साथ खोज नेटवर्क

यह संयोजन रणनीति दोनों नेटवर्क के उपयोग को नियोजित करती है। जिस तरह से यह विकल्प Google के भीतर काम करता है, वह यह है कि आप एक खोज नेटवर्क अभियान बना सकते हैं, प्रदर्शन ऑप्ट-इन का चयन कर सकते हैं, और बाकी को Google संभालता है। Google यह नियंत्रित करता है कि आपका विज्ञापन कहां और कब सबसे अच्छा प्रदर्शन कर सकता है, जबकि आप अपने लिए इसे चुनते हैं।

कीवर्ड चयन

एक विज्ञापनदाता के रूप में, आप एक थीम चुनकर और अलग-अलग अभियान बनाकर शुरुआत करेंगे। आपका पीपीसी अभियान "काउंटरटॉप्स" हो सकता है। अपने अभियान में, आप अपनी थीम के साथ उपश्रेणियाँ चुनना चाहेंगे; इन्हें विज्ञापन समूहों के रूप में जाना जाता है।

आपके विज्ञापन समूहों में ये शामिल हो सकते हैं:

  •     ग्रेनाइट का रसोई चौका
  •     मार्बल काउंटरटॉप्स
  •     क्वार्ट्ज काउंटरटॉप्स

प्रत्येक विज्ञापन समूह में थीम से मेल खाने वाले कीवर्ड विविधताएं होनी चाहिए। निम्नलिखित उदाहरण देखें:

  •     बिक्री के लिए संगमरमर काउंटरटॉप्स
  •     काउंटरटॉप्स मार्बल
  •     मार्बल काउंटरटॉप कंपनियां 

फिर आपको किसी कीवर्ड के लिए मिलान प्रकार चुनना होगा। यहां वे मिलान प्रकार दिए गए हैं, जिनमें से आप चुन सकते हैं:

  •     सटीक: कीवर्ड शब्दशः टाइप किए जाने चाहिए ("मार्बल काउंटरटॉप्स")
  •     एक करीबी संस्करण के साथ सटीक: कीवर्ड बिल्कुल टाइप किए जाने चाहिए, लेकिन इसमें विविधताएं या गलत वर्तनी हो सकती हैं ("मारबुल काउंटरटॉप्स")
  •     वाक्यांश: कीवर्ड को सही क्रम में टाइप करना होगा, यहां तक ​​​​कि वाक्यांश के पहले या बाद में अतिरिक्त शब्दों की उपस्थिति में ("अच्छा संगमरमर काउंटरटॉप्स")
  •     एक करीबी संस्करण के साथ वाक्यांश: कीवर्ड को सही क्रम में टाइप करना होगा, यहां तक ​​कि वाक्यांश के पहले या बाद में अतिरिक्त शब्दों की उपस्थिति में भी; कुछ गलत वर्तनी या विविधताएं हो सकती हैं ("मार्बल काउंटरटॉप्स जो अच्छे हैं") 

फरवरी 2021 में, Google ने विस्तृत मिलान संशोधक ट्रैफ़िक को शामिल करने के लिए वाक्यांश मिलान का विस्तार किया।

Microsoft विज्ञापन ने घोषणा की कि वे मई 2021 में भी ऐसा ही करेंगे।

नकारात्मक कीवर्ड

आप अपने अभियान में नकारात्मक कीवर्ड जोड़ सकते हैं, जो उस ट्रैफ़िक को हटा देगा जो आप नहीं चाहते हैं। उदाहरण के लिए, मान लें कि आपकी कंपनी महंगे उत्पाद बेचती है। यदि आप अपनी नकारात्मक कीवर्ड की सूची में "सस्ते" शब्द जोड़ते हैं, तो इस शब्द को प्रदर्शित करने वाली क्वेरी से आपका विज्ञापन वापस नहीं आएगा। 

स्थान लक्ष्यीकरण

विज्ञापनदाताओं को अपने विज्ञापनों को वांछित स्थानों पर दिखाने के लिए विशिष्ट होना चाहिए जब तक कि यह एक ऑनलाइन सेवा न हो और स्थान का उनके लक्षित दर्शकों पर कोई असर न हो।

समय लक्ष्यीकरण

जिस तरह आप अपने विज्ञापनों को विशिष्ट उपकरणों या किसी विशेष स्थान पर दिखाने के लिए प्रोग्राम कर सकते हैं, उसी तरह आप अपने विज्ञापनों को कुछ घंटों और दिनों के लिए भी सेट कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, सप्ताहांत अधिक राजस्व उत्पन्न कर सकता है; लोकप्रियता के कारण शनिवार और रविवार को बोलियां अधिक हो सकती हैं।

बजट

अपने दैनिक बजट के भीतर काम करें। आपका बजट आपके खाते और प्रदर्शन लक्ष्यों पर आधारित होना चाहिए। पहले पानी का परीक्षण करें और देखें कि आपकी कंपनी के लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है।

डिलिवरी विधि

जब आप अपना अभियान सेट करते हैं तो आप मानक या त्वरित वितरण करना चुन सकते हैं। मानक वितरण का अर्थ है कि आपके विज्ञापन पूरे दिन एक समान गति से दिखाए जाएंगे। बजट संबंधी चिंताओं वाले विज्ञापनदाताओं के लिए यह एक अच्छा विकल्प है। त्वरित वितरण यह सुनिश्चित करेगा कि आपका बजट समाप्त होने तक आपके विज्ञापन लगातार प्रदर्शित होते रहें।

विज्ञापन कॉपी के प्रकार

विज्ञापन समूह बनाने और अपने कीवर्ड चुनने के बाद, अब आप विज्ञापन लिख सकते हैं। विज्ञापनों में कीवर्ड थीम, कोई भी इच्छित मूल्य प्रस्ताव और अंत में, कॉल टू एक्शन होना चाहिए।

विस्तारित टेक्स्ट विज्ञापन

यहां Google Ads के लिए एक नमूना खोज विज्ञापन संरचना है (पाठ):

  • शीर्षक 1 - रिक्त स्थान सहित, अधिकतम 30 वर्ण
  •     शीर्षक 2 - रिक्त स्थान सहित, अधिकतम 30 वर्ण
  •     विवरण पंक्ति - रिक्त स्थान सहित, अधिकतम 80 वर्ण
  •     पथ 1 - रिक्त स्थान सहित नहीं, अधिकतम 15 वर्ण
  •     पथ 2 - रिक्त स्थान सहित नहीं, अधिकतम 15 वर्ण


*कोई अत्यधिक विराम चिह्न, बड़े अक्षरों या भ्रामक बयानों की अनुमति नहीं है। विज्ञापनों में अत्यधिक कैपिटलाइज़ेशन, विराम चिह्न या भ्रामक कथन नहीं हो सकते हैं।

आपके द्वारा बनाए जाने वाले प्रत्येक विज्ञापन समूह में परीक्षण के उद्देश्य से कम से कम दो विज्ञापन शामिल होने चाहिए। सुनिश्चित करें कि ये विज्ञापन प्रतियां मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों देखने के लिए प्रारूपित हैं।

उत्पाद प्रविष्टि विज्ञापन

ये ईकामर्स पीपीसी विज्ञापन हैं जिनमें चित्र, उत्पाद शीर्षक और कीमतें शामिल हैं। इस प्रकार की विज्ञापन प्रतियाँ Google के उत्पाद फ़ीड का उपयोग करती हैं, और वे एक Google व्यापारी केंद्र खाते से जुड़ी होती हैं। Microsoft विज्ञापन के साथ, उनके पास एक समान विशेषता है जिसे उत्पाद विज्ञापन के रूप में जाना जाता है; इस सेटअप के लिए एक Bing व्यापारी केंद्र खाते की आवश्यकता है।

डायनामिक खोज विज्ञापन

ये खोज विज्ञापन हैं जो आपकी वेबसाइट सामग्री के आधार पर दिखाए जाते हैं। Google आपकी वेबसाइट को स्कैन करता है और आपकी सामग्री से संबंधित कीवर्ड शब्दों का बारीकी से मिलान करता है। उस समय, लैंडिंग पृष्ठ और शीर्षक कीवर्ड से मिलान करने के लिए गतिशील रूप से जेनरेट किए जाते हैं।

छवि विज्ञापन

यदि विज्ञापनदाता प्रदर्शन नेटवर्क अभियान चुनते हैं, तो वे छवि विज्ञापनों का उपयोग कर सकते हैं। ये विज्ञापन लाखों साइटों के आसपास और भीतर दिखाए जाएंगे। आपका चयन आपकी छवि के आकार को स्वचालित रूप से समायोजित करने के लिए भी तैयार किया जा सकता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि यह कहाँ प्रदर्शित होता है।

ये 19 मानक छवि आकार हैं:

  •     200 x 200
  •     240 x 400
  •     250 x 250
  •     250 x 360
  •     300 x 250
  •     336 x 280
  •     580 x 400
  •     120 x 600
  •     160 x 600
  •     300 x 600
  •     300 x 1050
  •     468 x 60
  •     728 x 90
  •     930 x 180
  •     970 x 90
  •     970 x 250
  •     980 x 120
  •     320 x 50
  •     320 x 100

विज्ञापन प्रतियों के सामान्य प्रकार:

  •     लघु-रूप विज्ञापन प्रति: इसमें प्रदर्शन विज्ञापन, Google विज्ञापन और सोशल मीडिया पोस्ट शामिल हैं। आमतौर पर इसमें एक शीर्षक और कॉल टू एक्शन शामिल होता है। इस प्रकार की विज्ञापन प्रति को दर्शकों के लिए शीघ्रता से घर पर पहुंचना चाहिए, कुछ शब्दों का उपयोग करना चाहिए और अत्यधिक प्रभावी होना चाहिए। आपका शब्द स्पष्ट, प्रेरक, और एक सम्मोहक लाभ पर केंद्रित होना चाहिए। 
  • क्लिकबेट: अधिकांश लोग इस प्रकार की विज्ञापन कॉपी से नफरत करते हैं क्योंकि जरूरी नहीं कि यह सबसे विश्वसनीय या ईमानदार हो। हालांकि, यह कम से कम फिलहाल तो दर्शकों का ध्यान खींचती है। कम स्केच के रूप में माना जाने के लिए, प्रभावी क्लिकबैट में संख्याएं, अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न और सत्यापन योग्य जानकारी होनी चाहिए।
  • दीर्घ-प्रपत्र विज्ञापन प्रति: इस प्रकार की विज्ञापन प्रति आपको अपनी कंपनी के बारे में प्रासंगिक विवरण जैसे इतिहास, प्रशंसापत्र और ग्राहकों को आपकी कंपनी चुनने से मिलने वाले अतिरिक्त लाभों का खुलासा करने के लिए जगह देती है। कभी-कभी उपयोगकर्ता जानकारी के पैराग्राफ नहीं पढ़ना चाहेंगे। दूसरों के लिए, यह उन्हें आपके व्यवसाय की अधिक व्यापक समझ देता है, जो आपके पक्ष में काम करता है।
  • प्रशंसापत्र: आपके उत्पाद या सेवा की ये समीक्षाएं बहुत अच्छी तरह से काम करती हैं क्योंकि यह संभावित ग्राहकों को खरीदारी या वांछित कार्रवाई के बारे में अधिक सुरक्षित महसूस कराता है। यह आपकी कंपनी की गुणवत्ता के लिए वैधता प्रदान करता है और उपभोक्ताओं के साथ विश्वास बनाता है। 

विज्ञापन एक्सटेंशन

विज्ञापन एक्सटेंशन एक अतिरिक्त लिंक है जो आपके व्यवसाय के संबंध में पूरक जानकारी देता है। यह पीपीसी विज्ञापन के बुनियादी रूपों को बढ़ाता है। कुछ विज्ञापन एक्सटेंशन मैन्युअल होते हैं, जबकि अन्य स्वचालित रूप से जेनरेट होते हैं.

विज्ञापन एक्सटेंशन का मुख्य लाभ विज्ञापन के शीर्षक की सीटीआर में सुधार करना है क्योंकि विज्ञापन परिणाम पृष्ठ पर अधिक प्रमुख होते हैं। कई विज्ञापन एक्सटेंशन हैं। 

साइटलिंक एक्सटेंशन

ये एक्सटेंशन आपकी वेबसाइट पर गहन नेविगेशन के साथ खोजकर्ताओं की सहायता करने के लिए अतिरिक्त लिंक हैं। साइटलिंक एक्सटेंशन मैन्युअल हैं, और आप उन्हें संपादक में या Microsoft या Google और Microsoft के इंटरफ़ेस में जोड़ सकते हैं। याद रखें कि साइट लिंक आपके कीवर्ड के लिए प्रासंगिक होने चाहिए।

स्थान एक्सटेंशन

ये एक्सटेंशन ईंट-और-मोर्टार कंपनियों के लिए उत्कृष्ट हैं। एक स्थान एक्सटेंशन कंपनी का पता प्रदर्शित करता है, और आप इस एक्सटेंशन को Microsoft और Google दोनों के माध्यम से चुन सकते हैं।


कॉल एक्सटेंशन

Google और Microsoft के लिए भी उपलब्ध, कॉल एक्सटेंशन विज्ञापनदाताओं को दो विकल्प देते हैं। स्थानांतरित उपकरणों के लिए, एक कॉल एक्सटेंशन लिंक पर क्लिक करके कॉल करने की क्षमता वाले विज्ञापनों की आपूर्ति करता है। यह आपके व्यवसाय तक आसान पहुंच है जिसकी उपयोगकर्ता सराहना करेंगे।

डेस्कटॉप विज्ञापन के लिए, फ़ोन नंबर विज्ञापन के पास प्रदर्शित होता है, जिससे उपयोगकर्ताओं को विज्ञापन पर क्लिक करने या आपकी कंपनी को कॉल करने का विकल्प मिलता है।

पीपीसी में स्वचालन

जब पीपीसी ऑटोमेशन की बात आती है, तो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के बारे में सोचें। यह सुविधा तब है जब सर्च इंजन मार्केटिंग रणनीतियों को अनुकूलित करने के लिए मशीन लर्निंग और एआई जैसी तकनीक का उपयोग किया जाता है। उपलब्ध नेटवर्कों और प्लेटफार्मों की भारी संख्या के कारण, अधिकांश कंपनियों के लिए स्वचालन एक आवश्यकता बन गया है। यह सब प्रबंधित करना लगभग असंभव है, खासकर यदि आपके पास बहुत सारे पीपीसी अभियानों वाली एक बड़ी कंपनी है।

पीपीसी स्वचालन का उपयोग करके आप उच्च रूपांतरण दर उत्पन्न कर सकते हैं, सही ट्रैफ़िक प्राप्त कर सकते हैं, और अपने विज्ञापनों को अनुकूलित कर सकते हैं, जबकि आपके पास वर्तमान में मौजूद डेटा का उपयोग कर रहे हैं।

पीपीसी स्वचालन के लाभ

स्वचालित सेवाओं का उपयोग करते समय विपणन प्रबंधक आंतरिक प्रक्रियाओं और शीर्ष-स्तरीय रणनीतियों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। स्वचालन के कुछ सामान्य लाभों में शामिल हैं:

  •     क्रिएटिव विज्ञापन-कॉपी: कई विज्ञापन समूहों वाले बड़े पीपीसी खाते डेटा फ़ीड का उपयोग करके अपनी सामग्री को अनुकूलित कर सकते हैं।
  •     रिपोर्टिंग: जिस डेटा की आपको आवश्यकता है, उस तक तुरंत पहुंच प्राप्त करें, जैसे ही आपको इसकी आवश्यकता हो। ये उपकरण अंतर्दृष्टि उत्पन्न करेंगे जो सभी डेटा को मैन्युअल रूप से व्यवस्थित किए बिना रणनीतिक निर्णयों को सूचित करने में मदद करेंगे।
  •     बोली प्रबंधन: यह बहुत समय लेने वाला है और पीपीसी स्वचालन द्वारा कुशलतापूर्वक किया जा सकता है। आपके लिए गणना करने के बाद, स्वचालित प्रणाली अधिकतम लाभप्रदता सुनिश्चित करने के लिए और अधिक सटीकता के साथ आपकी बोलियों का प्रबंधन कर सकती है।
  •     बढ़ी हुई दक्षता और उत्पादकता: अधिक खाली समय के साथ, मार्केटिंग रणनीतिकार उन क्षेत्रों में अन्य काम कर सकते हैं जो कंपनी को अपने तकनीकी लक्ष्यों तक तेजी से पहुंचने में मदद करते हैं।

पीपीसी उपकरण और सॉफ्टवेयर

बहुत सारे चर हैं जिन्हें पीपीसी विज्ञापनों के साथ ट्रैक करने की आवश्यकता है। कुछ पीपीसी उपकरण और संसाधन प्रक्रिया को पहले, दौरान और बाद में आसान बना सकते हैं। आप प्लेटफ़ॉर्म से विज्ञापनों की निगरानी कर सकते हैं, अच्छी तरह से व्यवस्थित स्प्रैडशीट्स और बहुत कुछ कर सकते हैं।

सुनिश्चित करें कि आप ऐसे टूल और सॉफ़्टवेयर का चयन करते हैं जो ट्रैकिंग, शेड्यूलिंग, रिपोर्टिंग, बहु-उपयोगकर्ता सहायता, विज्ञापन ग्रेडिंग और क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म प्रबंधन प्रदान करते हैं। 

कुछ उच्च श्रेणी के पीपीसी उपकरण और सॉफ्टवेयर:

  •     गूगल कीवर्ड प्लानर
  •     गूगल विज्ञापन संपादक
  •     बिंग विज्ञापन संपादक
  •     वर्डस्ट्रीम ऐडवर्ड्स प्रदर्शन
  •     वर्डस्ट्रीम
  •     हबस्पॉट
  •     निंजाकैट
  •     ऑप्टमीज़्र
  •     सेमरुश
  •     स्पाईफू
  •     विज्ञापन बेजर (अमेज़न के लिए)
  •     एडज़ूमा
  •     और अधिक!

पीपीसी छोटे और बड़े व्यवसायों की मदद कर सकता है

उम्मीद है, इस पीपीसी गाइड ने आपको भुगतान-प्रति-क्लिक विज्ञापन को समझने में मदद की है। अपने पीपीसी खाते को ठीक से कैसे व्यवस्थित किया जाए, यह पहली बार में कठिन है, लेकिन अंततः, यह आसान हो जाता है।

आपके खोज इंजन परिणामों को बढ़ावा देने के लिए सशुल्क विज्ञापनों का उपयोग करने से जुड़े कई लाभ हैं। एक्सपोजर और ब्रांड जागरूकता छोटे और बड़े व्यवसायों को उपभोक्ता संतुष्टि और लाभ के अपने लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद कर सकती है। 

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  •       खोज विज्ञापन: व्यवहारिक लक्ष्यीकरण
  •     खोज विज्ञापन: प्रासंगिक
  •     खोज विज्ञापन: डोमेनिंग
  •     खोज विज्ञापन: सामान्य
  •     खोज विज्ञापन: मोबाइल खोज
  •     खोज विज्ञापन: प्रति कॉल भुगतान
  •     खोज विज्ञापन: वीडियो

स्रोत: https://searchengineland.com/guide/what-is-paid-search

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