शुक्रवार, 11 मार्च 2022

आपके व्यवसाय के लिए सोशल मीडिया के शीर्ष 14 लाभ

 याद है जब लोगों ने कहा था कि सोशल मीडिया सिर्फ एक सनक है? इसकी शक्ति स्पष्ट हो गई है - और यह बढ़ती जा रही है, जिसका कोई अंत नहीं है।

एक बार जब एक संचार प्रयोग में वफादार समर्थकों की तुलना में अधिक प्रश्न चिह्न होते हैं, तो सामाजिक वैश्विक उपकरणों की एक विशाल सूची में विकसित हो गया है जो लोगों, ब्रांडों और व्यवसायों के लिए कई कार्य कर सकता है।

व्यवसायों के लिए, सोशल मीडिया ने एक ब्रांड के संदेश को सही समय पर सही लोगों तक भेजने का एक तरीका बनाया है। यदि आपकी सामग्री उनकी रुचि जगाने के लिए पर्याप्त है, तो यह ट्रैफ़िक, बिक्री और यहां तक ​​कि दीर्घकालिक वफादारी भी बढ़ा सकती है।

इसलिए आपके व्यवसाय के लिए सोशल मीडिया का लाभ उठाना कोई ब्रेनर नहीं है।

व्यवसायों के लिए सोशल मीडिया पर होना अनिवार्य होने के शीर्ष 14 कारण यहां दिए गए हैं, और यह आपके ब्रांड की सफलता को सुनिश्चित करने में कैसे मदद कर सकता है।

1. तेज़, आसान संचार


ग्राहक सोशल मीडिया की बदौलत अब पहले से कहीं ज्यादा तेजी से और आसानी से ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से संपर्क कर सकते हैं।

व्यवसाय ग्राहकों की शिकायतों को पहले से कहीं अधिक तेज़ी से और आसानी से प्राप्त कर सकते हैं, समीक्षा कर सकते हैं और उनका जवाब दे सकते हैं। 

उद्योग और शिकायत के आधार पर, निश्चित रूप से चुनौतियां अभी भी बनी हुई हैं, लेकिन संचार की रेखा जिसे स्थापित करना कुछ हद तक चुनौतीपूर्ण था, अब ऐसा करना उतना मुश्किल नहीं है।

सही लोगों से संपर्क करना अब पहले से कहीं अधिक तेज़ है, कई बार बिना फ़ोन उठाए भी।

और यह केवल आसान होता जा रहा है क्योंकि अधिक से अधिक लोग और ब्रांड उन लोगों के संपर्क में रहने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं जो उनके व्यवसाय के लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं।

ग्राहक अब समीक्षाओं और चैट के माध्यम से रीयल-टाइम में वास्तविक प्रतिक्रिया का संचार कर सकते हैं, कुछ व्यवसायों ने लंबे समय से हासिल करने का प्रयास किया है।

2. सामाजिक आपके ब्रांड को अधिक भरोसेमंद बनाता है


सोशल मीडिया के सबसे बड़े गुणों में से एक यह है कि लोग अपने पूरे जीवन में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले ब्रांडों को मानवीय बनाने की क्षमता रखते हैं।

यह न केवल एक ब्रांड को एक समानता और जीवंतता देता है, बल्कि यह इसे और अधिक संबंधित बनाता है।

माता-पिता, नर्सों, शिक्षकों और डॉक्टरों के एक उच्च योग्य बोर्ड के साथ हमारा जीवन बहुत अधिक सहज महसूस करता है, जो छोटे बच्चों की पीठ और कंधों पर तनाव को कम करने के लिए बनाए गए नए बैकपैक के दिमाग की उपज है।

हमारे दैनिक परिवहन वाहनों का निर्माण करने वाले इंजीनियरों, वैज्ञानिकों और सुरक्षा विशेषज्ञों के लिए भी यही है।

और सड़क के नीचे कसाई के लिए वही जो दिन में 12 घंटे मांस काटने और ग्राहकों की मदद करने में बिताता है। आप उससे अपना मांस और मुर्गी प्राप्त करने पर भरोसा करने जा रहे हैं (और कभी-कभी आनंद भी लेते हैं)।

ये उनके शिल्प के विशेषज्ञ हैं, लेकिन वे भी आपकी और मेरी तरह ही इंसान हैं।

देखभाल करना और एक दूसरे पर निर्भर रहना हमारे लिए मानवीय प्रवृत्ति है। और ऐसा करने के लिए उनके व्यापार में सबसे अच्छे से बेहतर कौन है - या कम से कम आप जैसा मेहनती, जानकार व्यक्ति।

सोशल मीडिया हमें ग्राहकों और प्रशंसकों का अनुसरण करने के लिए उन छवियों और चित्रणों को साझा करने देता है जो जीवन भर चल सकते हैं।

3. सामग्री को बढ़ावा देने के लिए सामाजिक महान है


गुणवत्ता सामग्री के प्रमुख प्रचार के माध्यम से किसी ब्रांड के मानवीकरण को प्राप्त करने का एक तरीका है।

सही लोगों के साथ मूल्यवान सामग्री साझा करने वाले ब्रांड हमेशा उन ब्रांडों से एक बहुत बड़ा अंतर रखने वाले होते हैं जो ऐसा करने में बिल्कुल भी नहीं चूकते हैं या बस ऐसा करने से चूक जाते हैं।

दिखाएं कि आपका ब्रांड कौन है, जो इसे अद्वितीय और यादगार बनाता है, और आपके ब्रांड को प्रत्येक दिन, महीने और वर्ष में अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए क्या प्रेरित करता है।

यह शांत और आकर्षक तस्वीरों पर भी नहीं रुकता है।

हटकर सोचो।

एक होममेड मेम के बारे में क्या है जो आपके उद्योग को प्रभावित करने वाली गैर-परिपूर्ण दुविधाओं को पूरी तरह से व्यक्त करता है?

उन थकाऊ दिनों से गुजरने के लिए आपकी टीम द्वारा बनाई गई Spotify प्लेलिस्ट के बारे में क्या?

आपकी कंपनी में दिन-प्रतिदिन की दीवानगी का एक वीडियो आपके ब्रांड को सफल बनाए रखने के लिए एक शानदार आंतरिक दृश्य हो सकता है - और ब्रांड के चरित्र के थोड़ा सा चमकने से निश्चित रूप से चोट नहीं पहुंचेगी।

विचार अंतहीन हैं।

लेकिन उन्हें अपने दर्शकों के बराबर रखें और अपने ग्राहकों के साथ उस संबंध को बनाने और अपने ब्रांड को प्रचारित करने के लक्ष्यों को याद रखें जो कि प्रामाणिक रूप से है।

4. प्रतिष्ठा प्रबंधन


किसी भी स्तर पर उस ब्रांड के साथ जुड़ने वाले प्रत्येक व्यक्ति के साथ एक ब्रांड के रूप में अपेक्षाओं को बनाए रखना - और श्रेष्ठ - अपेक्षाओं को पूरा करता है।

बेशक, बढ़िया सामग्री को बढ़ावा देना और साझा करना एक ऐसा तरीका है जिससे एक ब्रांड लोगों को आकर्षित कर सकता है, साथ ही उन्हें ब्रांड के प्रति वफादार भी रख सकता है, लेकिन यह पसंद करने योग्य होना केवल इतना ही आगे बढ़ने वाला है।

कारोबारियों को बुरे अनुभव होने वाले हैं। यह जीवन का हिस्सा है।

विचार उन "बुरे" अनुभवों को बहुत कम करना और सीखने और प्रतिक्रिया करके उन पर पूंजीकरण करना है। इसके लिए सोशल मीडिया एक आदर्श जगह है।

और वे कंपनियाँ जो इसे समझती हैं और उसे गले लगाती हैं, हमेशा बाकियों से ऊपर खड़ी रहती हैं।

संचार की पंक्तियों को सरल बनाया जाता है और औपचारिक या अनौपचारिक रूप में रखा जाता है जैसा कि किसी भी पार्टी को लगता है। ग्राहक चाहते हैं कि उनके साथ उचित और उचित व्यवहार किया जाए। सोशल मीडिया हमें इसे हासिल करने का एक आसान तरीका देता है।

5. प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से लीड उत्पन्न करें


अधिकांश विपणक और व्यवसाय के मालिक जानते हैं कि सोशल मीडिया लोगों को एक ब्रांड को जानने और यहां तक ​​कि समझने के लिए एक महान उपकरण है, लेकिन यह अभी भी प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से लीड के लिए एक महान चालक हो सकता है।

यह स्पष्ट प्रतीत होता है लेकिन बहुत बार अनदेखा किया जाता है। सुनिश्चित करें कि आपके ब्रांड द्वारा उपयोग किए जाने वाले सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से लोगों के लिए कनवर्ट करना आसान है।

जैसे-जैसे सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म वर्षों में विकसित हुए हैं, वे ड्राइविंग लीड के लिए अधिक से अधिक शक्तिशाली हो गए हैं, अधिकांश प्लेटफ़ॉर्म अंततः ब्रांड पेज, पोस्ट और बहुत कुछ के लिए स्पष्ट कॉल-टू-एक्शन जोड़ रहे हैं।

यदि प्लेटफ़ॉर्म अभी तक किसी नेटवर्क के भुगतान/विपणन पहलू की ओर विकसित नहीं हुआ है, तो यह केवल समय की बात है।

ड्राइविंग लीड के लिए नए इनोवेशन भी हर समय सामने आते हैं।

फेसबुक, इंस्टाग्राम और यहां तक ​​​​कि स्नैपचैट जैसे प्लेटफॉर्म ब्रांड खातों के लिए सीटीए प्रदर्शित करने में मदद करने के लिए अपडेट के माध्यम से चले गए हैं जहां व्यवसाय उत्पादों और सेवाओं की पेशकश कर सकते हैं।

यह मंच के भीतर से वास्तविक बिक्री को पहले से कहीं अधिक सामान्य बनाता है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स ने अधिकांश खातों पर देखे जाने वाले मानक फॉलो और मैसेज बटन के अलावा प्रोफाइल लैंडिंग पेजों में अन्य सीटीए भी जोड़े हैं।

6. नेटवर्किंग और भागीदारी


संबंध बनाना और बनाए रखना लगभग हर उस चीज़ का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो हम मनुष्य के रूप में करते हैं।

नौकरी, दोस्ती, साझेदारी, स्वयंसेवी संगठनों, और टीम वर्क और उस टीम की सामूहिक शक्ति की आवश्यकता वाली अधिकांश चीज़ों से, सोशल मीडिया ने वास्तविक संबंधों को बनाए रखना और विकसित करना बहुत आसान बना दिया है।

सोशल मीडिया इसे करना इतना आसान बनाता है।

यह अब बहुत अधिक सामान्य हो गया है, लेकिन जब ट्विटर पहली बार लोकप्रिय हुआ, विशेष रूप से फिल्मी सितारों, एथलीटों और अन्य प्रसिद्ध लोगों के बीच, यह अचानक इसलिए हुआ क्योंकि हमारे नायकों और मूर्तियों के साथ संवाद करना अजीब तरह से आसान था।

ईमानदार उत्तरों के भी बहुत सारे उदाहरण हैं। डीएम के माध्यम से भी

7. सोचा नेतृत्व


बातचीत में बने रहने के लिए लोकप्रिय, ट्रेंडिंग या ब्रेकिंग न्यूज पर अपने ब्रांड के विशेषज्ञ की राय को आवाज दें - और जब आप कर सकते हैं तो इसका नेतृत्व करें।

संचार की सरलीकृत लाइनों के अलावा, सामान्य उपलब्धता का पहलू भी है।

आइए इसका सामना करें: दुनिया की आबादी का एक छोटा सा हिस्सा है कि अधिकांश औसत मनुष्यों के लिए सही प्रकार की सहायता (प्रचारक, एजेंट, आदि) के बिना सीधे संवाद करना लगभग असंभव होगा।

अभिनेताओं और अभिनेत्रियों, एथलीटों और अन्य हाई-प्रोफाइल लोगों पर भी विचार करें, जिनमें से अधिकांश औसत जोस कभी भी बातचीत नहीं कर पाएंगे।

सोशल मीडिया हमें पहले से कहीं ज्यादा आसान तरीके से जोड़ने में मदद करता है।

हेक, यहां तक ​​​​कि राजनेता और नीति निर्माता भी अविश्वसनीय रूप से उपलब्ध हैं - और अक्सर बैकलैश का सामना करना पड़ता है - ट्विटर और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए धन्यवाद।

और जब आप पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा से "फॉलो बैक" प्राप्त करते हैं या अपने पसंदीदा रॉक बैंड से एक रीट्वीट प्राप्त करते हैं, तो यह एक मजेदार अनुभव बनाता है, इसमें नेटवर्किंग और साझेदारी के लिए अनंत संभावनाएं भी होती हैं जो आपके ब्रांड को कई तरीकों से मदद करेंगी।

बैकलिंक्स, शाउटआउट, बढ़ी हुई रेफरल विज़िट और बढ़ी हुई ब्रांडिंग ऐसे ही कुछ तरीके हैं।

सोशल मीडिया से हमें मिलने वाले सुव्यवस्थित संचार के साथ गुणवत्ता संबंध बनाना बहुत आसान हो जाता है, और प्रमुख प्रभावशाली लोगों के साथ संबंध आपके ब्रांड के लिए बहुत अधिक मूल्य अर्जित कर सकते हैं।

इन कनेक्शनों की सुविधा के अतिरिक्त मूल्य के कुछ उदाहरण हैं:

  •     दूसरों के नेटवर्क और दर्शकों के सदस्यों से भरोसा करें।
  •     गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स का अधिग्रहण (जो एसईओ को बढ़ावा देने के साथ-साथ उम्मीद है, रेफरल आगंतुकों में वृद्धि)।
  •     संभावित व्यावसायिक अवसर।

8. जैविक दृश्यता को बढ़ावा दें


नेटवर्किंग और साझेदारी-उत्पादित बैकलिंक्स के अलावा, सोशल मीडिया के माध्यम से अनलॉक होने के लिए बहुत अधिक संभावित मूल्य हैं।

यह समझना महत्वपूर्ण है कि सोशल मीडिया SEO को कैसे प्रभावित करता है।

Google ने बार-बार कहा है कि सोशल मीडिया पसंद, पसंदीदा, शेयर, बैकलिंक्स इत्यादि सीधे रैंकिंग संकेत नहीं हैं - लेकिन सोशल मीडिया गतिविधि/लोकप्रियता और खोज इंजन द्वारा इसे कैसे/क्यों रैंक किया जाता है, के बीच एक संबंध है।

इसलिए, भले ही सोशल मीडिया शेयर वास्तविक, पूर्ण-मूल्य वाले बैकलिंक्स के रूप में काम नहीं करते हैं, सोशल मीडिया के माध्यम से आपके ब्रांड की सामग्री को देखने वाले लोग, ब्रांड और वेबमास्टर/मार्केटर्स आपके ब्रांड की सामग्री से बहुत अच्छी तरह से लिंक हो सकते हैं (क्योंकि यह गुणवत्ता सामग्री की पेशकश है) वास्तविक मूल्य), और वे बैकलिंक्स वास्तविक मूल्य रखते हैं। 

9. वेबसाइट ट्रैफिक बढ़ाएँ


सोशल मीडिया चैनल ब्रांड की वेबसाइट के पूरक हैं और (यदि कोई है तो) इसके ईंट-और-मोर्टार स्थान।

सोशल मीडिया का उद्देश्य अलग-अलग दर्शकों तक एक आकर्षक, उपयोगी और मनोरंजक तरीके से पहुंचना है और उन संभावित ग्राहकों को संदर्भित करना है जिन्हें आपको अपने व्यवसाय को जानने और आजमाने के लिए पहले कभी भी जुड़ने का मौका नहीं मिला है।

यह सभी मामलों में अच्छी तरह से काम करता है जब सही तरीके से किया जाता है।

यह ग्राहकों और संभावित ग्राहकों को वेबसाइट (या ईंट-और-मोर्टार स्थान जहां जादू होता है) को खिलाने का एक और तरीका है। या फिर दोनों की यात्रा उनके लिए पक्की हो।

फेसबुक या यूट्यूब पर पोस्ट किए गए वायरल वीडियो की पृष्ठभूमि की कहानी है? वहां लोगों को स्पष्टीकरण के लिए भेजें।

हो सकता है कि आपके पास कोई नया उत्पाद हो जिसे आप Instagram पर दिखा रहे हों? वेबसाइट पर उस उत्पाद (आंतरिक और बाहरी लिंक, साथ में छवियों और वीडियो, आदि के साथ) में एक गहरी गोता लगाएँ ताकि लोग इसे पूरी तरह से समझ सकें और जान सकें कि क्या वे इसे खरीदना चाहते हैं।

मूल्यवान, उपयोगी कारणों से उपयोगकर्ताओं को किसी ब्रांड की वेबसाइट पर ले जाने के कई तरीके हैं। सोशल मीडिया को वह माध्यम बनने दें जो ऐसा करने में मदद करता है।

10. ग्राहक प्रतिक्रिया


व्यापार, बिक्री और मुनाफे की दुनिया में, चाहे आपका उद्योग कोई भी हो और आप किसको मार्केटिंग और बिक्री कर रहे हों, ध्यान वास्तव में ग्राहक पर होना चाहिए।

सफलता, दोनों डिजिटल और पारंपरिक रूप से, समझ - और वितरित - सर्वोत्तम गुणवत्ता वाली ग्राहक सेवा द्वारा प्राप्त की जाती है, जो आपके ग्राहकों और संभावित ग्राहकों को आपकी कंपनी के साथ सर्वोत्तम संभव अनुभव सुनिश्चित करने के लिए आपकी शक्ति में सब कुछ करते हुए संभव है।

बेशक, बेचा जा रहा उत्पाद या सेवा अच्छी गुणवत्ता, भरोसेमंदता और पूर्ति वाली होनी चाहिए। लेकिन हमेशा नाखुश ग्राहक भी होते हैं।

हम ग्राहकों को कैसे प्रतिक्रिया देते हैं - चाहे उनकी प्रतिक्रिया कितनी भी "अच्छी" या "बुरी" हो - किसी व्यवसाय की ऑनलाइन सफलता और उसकी दीर्घकालिक प्रतिष्ठा के लिए अनिवार्य है।

सोशल मीडिया हमें अपने ग्राहकों के साथ सीधे बातचीत करने का एक साधन देकर उस प्रतिष्ठा को बनाए रखने में हमारी मदद करता है जैसे हमारे पास पहले कभी नहीं था।

इसका मतलब यह भी है कि हम सीधे स्रोत से वास्तविक ग्राहक प्रतिक्रिया प्राप्त कर रहे हैं, पहले से कहीं ज्यादा तेजी से (और आमतौर पर बहुत अधिक कच्चे भी)।

व्यवसायों को अपने ब्रांड को एक सच्चे, उपभोक्ता-प्रथम संचालन के रूप में बनाने के लिए इस अद्भुत अवसर का उपयोग करना चाहिए।

11. संभावित ग्राहकों को प्रभावित करें


अपने ब्रांड की सम्मानित प्रतिष्ठा को बनाए रखने के अनुरूप संभावित ग्राहकों को प्रभावित करने का अवसर है कि आपने अन्य, आमतौर पर असंबंधित ग्राहक इंटरैक्शन को कैसे संभाला है।

लोग अक्सर सोशल मीडिया और ऑनलाइन समीक्षा साइटों की ओर रुख करते हैं - यहां तक ​​​​कि भरोसा करते हैं - यह जानने के लिए कि वास्तव में एक कंपनी कौन है।

विपणक की तरह, उपभोक्ता सामान्य रूप से बेहतर खरीदारी और निर्णय लेने में मदद करने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग एक उपकरण के रूप में कर रहे हैं।

खरीदारी का निर्णय लेने से पहले लोग औसतन किसी स्थानीय व्यवसाय की 10 समीक्षाओं को ध्यान में रखते हैं।

इससे संभावित ग्राहकों को यह देखने का मौका मिलता है कि व्यवसाय वास्तव में अपने ग्राहकों की परवाह करते हैं, भले ही उन्होंने बिक्री की हो जो उनके लिए और उनके व्यवसाय की सफलता के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

12. ब्रांडिंग


जबकि ब्रांडिंग में अनिवार्य रूप से इस कॉलम में सूचीबद्ध प्रत्येक क्रमांकित प्रविष्टि शामिल है, इसे सोशल मीडिया की सबसे मूल्यवान क्षमताओं में से एक (यदि नहीं) के रूप में जोर देना महत्वपूर्ण है।

आप सोशल मीडिया (व्यवसाय और बिक्री संरचना के आधार पर) के माध्यम से उच्च रूपांतरण दर नहीं देख सकते हैं क्योंकि आप अन्य मार्केटिंग माध्यमों (सशुल्क खोज, जैविक खोज, आदि) करते हैं।

लेकिन एक ब्रांड जो छाप देता है और जो प्रतिष्ठा बनाता है उसे सोशल मीडिया के माध्यम से काफी बढ़ाया और प्रदर्शित किया जा सकता है।

सोशल प्लेटफॉर्म पर मैसेजिंग से हम इस बारे में बात कर सकते हैं कि हमारे ग्राहकों के लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है। यह हमें उन्हें अपने ब्रांड को सबसे ऊपर रखने के लिए प्रशिक्षित करने देता है जब उन महत्वपूर्ण खरीद निर्णयों की आवश्यकता होती है।

प्रत्येक प्लेटफ़ॉर्म जो अच्छा करता है, उसका उपयोग करने वाले दर्शकों की जनसांख्यिकी, और जिस तरह की सामग्री (और इसके प्रकाशन का समय) आप नियमित रूप से पोस्ट करते हैं, के संदर्भ में भिन्न होता है। प्रत्येक ब्रांड के संदेश को उसी के अनुरूप बनाया जाना चाहिए।

और जबकि आपके व्यवसाय की रूपांतरण दर सोशल मीडिया पर ईमेल मार्केटिंग या सशुल्क खोज के माध्यम से कम होने की संभावना है, आपका व्यवसाय लक्ष्य हमेशा रूपांतरण होने वाला है। सभी उपलब्ध चैनलों पर उन्हें अधिकतम करना वास्तव में खेल का नाम है।

सोशल मीडिया रूपांतरण बढ़ाने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं।

सोशल मीडिया पर किसी व्यवसाय की ब्रांडिंग यात्रा के दौरान, आप इस बारे में बात कर सकते हैं कि ब्रांड और उसके ग्राहकों के लिए क्या महत्वपूर्ण है। अपने ब्रांड की कहानी बताएं; किंवदंती का निर्माण करें कि यह उन लोगों के लिए क्या लायक है जिन्होंने इसे बनाने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया है।

अपने जुनून को साझा करें और दूसरों को आपके ब्रांड को समझने और समर्थन करने दें। यही सोशल मीडिया की असली ताकत है, और अधिकांश ब्रांडों पर सोशल मीडिया का सबसे बड़ा प्रभाव पड़ता है।

आप अपनी ब्रांड संस्कृति और व्यक्तित्व दिखा सकते हैं, बाकी लक्षणों के लिए बाहर खड़े हो सकते हैं जो आपके ब्रांड को अलग बनाते हैं और नए, गुणवत्ता वाले कर्मचारियों को आकर्षित करते हैं, और आपके व्यवसाय को और भी बेहतर बनाते हैं।

13. अपनी प्रतियोगिता को ट्रैक करें


सोशल मीडिया चैनल हमें न केवल अन्य मार्केटिंग रणनीति और प्रथाओं की नब्ज पर अपनी उंगली रखने की अनुमति देते हैं, बल्कि प्रत्यक्ष प्रतिस्पर्धियों द्वारा उपयोग की जाने वाली रणनीति के साथ भी।

और हम अपनी प्रतिस्पर्धा से बहुत कुछ सीख सकते हैं।

कोई भी पूर्ण नहीं है, और हम सब कुछ सीख सकते हैं। अंतिम लक्ष्य यह है कि ग्राहक हमें समझें और हमारी प्रतिस्पर्धा पर हमारे आला के भीतर हमारे आधिकारिक दृष्टिकोण के लिए हम पर निर्भर रहें।

हमारे प्रतिस्पर्धियों का लक्ष्य हमारे जैसा ही काम करना है (ब्रांड प्रतिष्ठा स्थापित करना और उसकी रक्षा करना और अंततः अपने उत्पादों / सेवाओं को बेचना)।

इसलिए, यह निगरानी करने और उन तरीकों को खोजने के लायक है जो हमारा व्यवसाय उपयोगकर्ताओं को शिक्षित करने और उनका मनोरंजन करने के लिए बेहतर कर सकता है, साथ ही साथ वे चीजें जो हमारा ब्रांड अच्छा करता है, और वे तरीके जिनसे हम बोर्ड भर में बेहतर हो सकते हैं।

14. उपयोगकर्ता-जनित सामग्री और विचारों की क्राउडसोर्सिंग


उपयोगकर्ता-जनित और भीड़-भाड़ वाली सामग्री केवल मुफ़्त और अद्वितीय नहीं है; यह अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली भी हो सकता है।

दर्शकों की संख्या जितनी अधिक होगी, सामग्री के ब्रांड और उसके संदेश को वास्तव में प्रभावित करने की उतनी ही अधिक संभावना होगी।

ब्रांड इस कभी-कभी-गुणवत्ता वाली सामग्री - वीडियो, चित्र, इन्फोग्राफिक्स, मेम, आदि - प्राप्त करेंगे और (आमतौर पर) उचित अनुमति के साथ उपयोग करने में सक्षम होंगे।

सोशल मीडिया हमें इस उपयोगकर्ता-जनित सामग्री के लिए पूछने की अनुमति देता है, फिर इसे सीधे प्राप्त करता है, लेकिन इन सबके बीच भी काफी कुछ चल रहा है।

अधिकांश ब्रांडों में लोग अपनी सामग्री को विशिष्ट हैशटैग के साथ पोस्ट करेंगे।

इसलिए, ब्रांड केवल सामग्री प्राप्त नहीं कर रहा है; सामग्री वास्तव में पूरे सोशल नेटवर्क पर पोस्ट की जा रही है - प्रत्येक व्यक्ति के नेटवर्क द्वारा व्यक्तिगत रूप से, साथ ही साथ ब्रांड और उसके नेटवर्क द्वारा देखी जा रही है।

सोशल मीडिया का अधिकतम लाभ उठाना


प्रत्येक व्यवसाय के अलग-अलग लक्ष्य होते हैं और जिस तरह से वह सफलता को मापता है।

सोशल मीडिया उन लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकता है, लेकिन प्रत्येक नेटवर्क का उपयोग उन तरीकों से करना महत्वपूर्ण है जो आपके ब्रांड को सफल बनाने में मदद करते हैं।

हर ब्रांड अलग है। ऊपर दिए गए सुझावों को लागू करके सोशल मीडिया पर अपनी चमक बिखेरने में मदद करें.

स्रोत: https://www.searchenginejournal.com/social-media-business-benefits/286139/

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