गुरुवार, 3 मार्च 2022

दृश्य खोज का उदय

क्या विजुअल सर्च एक एसईओ गेम-चेंजर है?

अभी नहीं।

लेकिन जिस तरह से चीजें चलन में हैं, उसके आधार पर, दृश्य खोज 2022 में शुरू होने की ओर अग्रसर है।

यहां आपको जानने की जरूरत है।

दृश्य खोज बंद हो रही है

जरा इन आंकड़ों पर एक नजर:

Google लेंस का पहले ही 1 अरब बार उपयोग किया जा चुका है (स्रोत)


Pinterest को प्रति माह 600 मिलियन दृश्य खोजें मिलती हैं (स्रोत)

36% अमेरिकी उपभोक्ता पहले ही दृश्य खोज का उपयोग कर चुके हैं (स्रोत)


विजुअल सर्च टेक्नोलॉजी बहुत अच्छी है

दृश्य खोज अभी भी अपनी प्रारंभिक अवस्था में है।

और यह पहले से ही वास्तव में अच्छी तरह से काम करता है।

मेरा विश्वास मत करो?

अपने मोबाइल डिवाइस पर व्हिप खोलें और अपने कमरे के चारों ओर सामान स्कैन करना शुरू करें।

लोग छवियों के साथ खोजना चाहते हैं

एक बार जब आप इसका उपयोग करना शुरू कर देते हैं, तो आप तुरंत देखेंगे कि दृश्य खोज निम्नलिखित के लिए बहुत उपयोगी है:

    खरीदारी
    दिशा-निर्देश
    स्थलों की पहचान
    स्थानीय व्यापार समीक्षा
    अनुवाद
    व्यंजनों
    पोषण जानकारी
    बहुत अधिक

शायद यही कारण है कि 62% युवा उपभोक्ता अधिक दृश्य खोज तकनीक चाहते हैं:

विज़ुअल सर्च के लिए ऑप्टिमाइज़ कैसे करें

यहां मैं आपको दृश्य खोज रैंकिंग कारकों के अध्ययन के लिए पहला केस स्टडी दिखाऊंगा।


पेश हैं उस शोध की कुछ खास बातें।

मोबाइल के अनुकूल पृष्ठों की एक बड़ी बढ़त है

10 में से 9 Google लेंस परिणाम एक ऐसी साइट से आए, जिसने Google की मोबाइल-अनुकूल परीक्षा उत्तीर्ण की।


यह देखते हुए कि मूल रूप से Google लेंस की 100% खोज मोबाइल उपकरणों पर की जाती है, यह समझ में आता है कि Google मोबाइल के अनुकूल वेबसाइटों को प्राथमिकता देगा।

पारंपरिक छवि एसईओ अभी भी लागू होता है

हमारे शोध में पाया गया कि पारंपरिक छवि एसईओ तकनीक (जैसे छवि फ़ाइल नाम और वैकल्पिक पाठ को अनुकूलित करना) भी Google लेंस रैंकिंग में मदद करती हैं।

और यह कि उच्च-प्राधिकरण वाले पृष्ठ और साइटें Google लेंस परिणामों के रूप में प्रदर्शित होने की अधिक संभावना है।

Google लेंस परिणाम सामग्री-समृद्ध पृष्ठों से आते हैं

हमने पाया कि Google, Google लेंस छवि परिणामों को उन पृष्ठों से खींचने की कोशिश करता है जिनमें काफ़ी टेक्स्ट होता है (औसतन 1600 शब्द)।

सबसे पहले, यह आश्चर्यजनक लग सकता है। लेकिन जब आपको पता चलता है कि Google विशेष रूप से बताता है कि किसी पृष्ठ पर टेक्स्ट सामग्री छवि एसईओ के लिए महत्वपूर्ण है, तो यह खोज पूरी तरह से समझ में आता है।

स्रोत: https://backlinko.com/seo-this-year#the-rise-of-visual-search

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