रविवार, 6 मार्च 2022

वित्तीय सेवा ब्रांडों के लिए 7 सामग्री विपणन युक्तियाँ

जहां कंटेंट मार्केटिंग आपके व्यवसाय को ऊंचा उठाती है

अपनी सामग्री पर ROI बढ़ाएँ और वन-स्टॉप सामग्री मार्केटिंग प्लेटफ़ॉर्म के साथ अपने वर्कफ़्लो को सुव्यवस्थित करें।

एक वित्त कंपनी के लिए सामग्री बनाते समय कई चुनौतियाँ सामने आती हैं।


वैधता से निपटना सूची में सबसे ऊपर है, लेकिन और भी बहुत कुछ है। बहुत अधिक।


फोर्ब्स और अन्य व्यावसायिक पत्रिकाओं के पन्नों में वित्तीय क्षेत्र में कई कंपनियों के साथ काम करने और शीर्ष निवेशकों / वित्तीय सीईओ के लिए भूत लेखन में, मुझे कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है।


नीचे, मैं वित्तीय सेवाओं के ब्रांडों के लिए सामग्री बनाते समय विपणक के सामने आने वाली चुनौतियों को साझा करता हूं - लिखित सामग्री पर तेज ध्यान देने के साथ - और उन चुनौतियों का समाधान।


लेकिन पहले, आइए चर्चा करें कि वित्तीय उद्योग में सामग्री बनाते समय आपके ध्यान को किस दिशा में निर्देशित

 करना चाहिए: Google की YMYL और E-A-T अवधारणाएँ।

वित्त के लिए Google के YMYL/E-A-T सामग्री दिशानिर्देशों को समझना

सेंसरशिप के हंगामे के मद्देनजर, Google ने वित्तीय सलाह, वर्तमान घटनाओं, राजनीति, कानूनी सलाह आदि जैसे क्षेत्रों से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी के लिए विशेष एल्गोरिथम विचार बनाने के लिए मिसाल कायम की।

तर्क आसान था - खराब वित्तीय सलाह निर्दोष लोगों के लिए संभावित विनाशकारी वित्तीय परिणामों की ओर ले जाती है।

Google अपने ब्रांड के लिए आखिरी चीज चाहता है कि वह खराब वित्तीय जानकारी पेश करे जो आपके पैसे और जीवन को नकारात्मक रूप से प्रभावित करती है।


इसलिए Google वित्तीय सलाह जैसी महत्वपूर्ण सामग्री को योर मनी, योर लाइफ (YMYL) सामग्री के रूप में संदर्भित करता है।


Google, हाउ Google फाइट्स डिसइनफॉर्मेशन शीर्षक वाली अपनी रिपोर्ट से YMYL सामग्री का मूल्यांकन और रैंक करने के तरीके के बारे में एक स्पष्टीकरण प्रदान करता है:


"जहां हमारे एल्गोरिदम का पता चलता है कि उपयोगकर्ता की क्वेरी 'YMYL' विषय से संबंधित है, हम अपने रैंकिंग सिस्टम में उन कारकों को अधिक महत्व देंगे जैसे कि हमारे द्वारा प्रतिक्रिया में प्रस्तुत किए जाने वाले पृष्ठों की आधिकारिकता, विशेषज्ञता या विश्वसनीयता की हमारी समझ।"


उस कथन के साथ, मैं चाहता हूं कि आप तीन प्रासंगिक खोजशब्दों को ध्यान में रखें: विशेषज्ञता, आधिकारिकता और भरोसेमंदता।


इन विशेषताओं में बाद में Google का कुख्यात E-A-T, Google के एल्गोरिथम का हिस्सा और Google के खोज गुणवत्ता मूल्यांकनकर्ता दिशानिर्देशों में शामिल होगा।

आइए सामग्री निर्माता के दृष्टिकोण से समझाएं:

विशेषज्ञता: क्या विशिष्ट लेखक या प्रकाशन इस विषय का विशेषज्ञ है?

आधिकारिकता: वेबसाइट और लेखक कितने आधिकारिक हैं? यह अधिक पारंपरिक कारकों जैसे बैकलिंक्स, सोशल सिग्नल, पेज ट्रैफिक आदि पर निर्भर करता है।

भरोसेमंदता: स्रोत कितना भरोसेमंद है? उदाहरण के लिए, क्या स्रोत के पास बहुत अधिक ट्रैफ़िक है, और क्या उसे कभी कोई शिकायत मिली है?

दुर्भाग्य से, Google का एल्गोरिदम अभी तक यह समझने के लिए पर्याप्त स्मार्ट नहीं है कि वित्तीय सलाह कितनी व्यवहार्य है, इसलिए उन्हें सामग्री रैंकिंग में लेखक विशेषज्ञता और अधिकार जैसे संकेतों पर विचार करना होगा।


यही कारण है कि खोज के लिए पहले चार परिणाम [मेरे कर कैसे करें] सभी ब्रांड और शीर्ष-स्तरीय डोमेन हैं जिन्हें हम पहचानते हैं या भरोसा करते हैं:


हालाँकि, यह छोटे ब्रांडों और व्यवसायों के लिए एक महत्वपूर्ण चुनौती प्रस्तुत करता है जो जैविक खोज के माध्यम से वित्त क्षेत्र में टैप करना चाहते हैं।

इसके अलावा, कानूनी और अन्य वित्तीय चिंताएं हैं जो वित्तीय सामग्री निर्माण के साथ आती हैं।


और यह वहाँ नहीं रुकता।


रणनीति को लागू करना अतिरिक्त चुनौतियों के साथ आता है जो आमतौर पर रचनात्मक सोच के चरण की तुलना में अधिक कष्टप्रद होती हैं।


यह अधिकांश वित्तीय सेवा ब्रांडों के दरवाजे के पीछे कई वैधताओं और नौकरशाही के कारण है।


वित्तीय सेवा ब्रांडों के लिए कुछ सामग्री विपणन युक्तियाँ निम्नलिखित हैं जिन्हें मैंने रास्ते में सीखा है।

वित्तीय सेवा सामग्री: सामान्य चुनौतियाँ और समाधान

1. जैविक खोज में प्रतिस्पर्धा

Google के EAT और YMYL दिशानिर्देशों के सख्त उपायों के कारण, एक वित्तीय ब्लॉग या वेबसाइट कभी भी Turbotax या Nerdwallet के साथ प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम नहीं होगी।

सबसे स्पष्ट समाधान उनके ब्रांड के लिए विचार नेतृत्व उत्पन्न करना है।

बेशक, यह एक लौकिक कैच -22 प्रस्तुत करता है।

प्राधिकरण बनाने के लिए, आपको एक्सपोज़र की आवश्यकता होती है, लेकिन Google व्यापक विषयों के लिए इसे बहुत कठिन बना देता है जो सबसे अधिक एक्सपोज़र प्रदान करते हैं।

हमारे कंटेंट गेम को बेहतर बनाने और अद्वितीय विचार प्रस्तुत करने के लिए यहां कुछ समाधान दिए गए हैं।

समाधान

  • प्रतिष्ठित ब्लॉगों के लिए अतिथि पोस्ट लिखकर, अपने उद्योग से संबंधित पुस्तक या ईबुक लिखकर, या सोशल मीडिया पर एक ब्रांड स्थापित करके एक विचारशील नेता बनें।
  • कम खोज मात्रा वाले अद्वितीय विषयों के लिए लंबी-पूंछ वाले कीवर्ड लक्षित करें जो आपके दर्शकों के लिए अधिक लक्षित हों।
  • विशेषज्ञों को अपनी वेबसाइट पर लिखने और कुछ चर्चा/प्राधिकरण उत्पन्न करने के लिए अतिथि पोस्ट के अवसर प्रदान करें।
  • व्यापक विषय पर अतिरिक्त प्रासंगिक जानकारी प्रदान करने के लिए कई वित्तीय विशेषज्ञों की विशेषता वाली सामग्री बनाएं।
  • रुझानों में मूल शोध के लिए डेटा या एनालिटिक्स कंपनियों के साथ साझेदारी बनाएं।
  • उद्योग में रुझान कहां बदल रहे हैं, यह देखने के लिए एक व्यापक विषय के बारे में एक सर्वेक्षण बनाएं।
  • अपनी वेबसाइट पर साझा करने योग्य सामग्री बनाने के लिए वीडियो और वैकल्पिक मीडिया का उपयोग करें।

2. विनियमों का अनुपालन

चिकित्सा व्यवसायों की तरह, गलत जानकारी आपके क्लाइंट को अधिकारियों के साथ परेशानी में डाल सकती है।

और निश्चित रूप से, यह आपकी छवि को बर्बाद कर देगा, कुछ ऐसा जिसे बनाना मुश्किल है जब आप बहुत अधिक नकारात्मक आलोचना का ध्यान केंद्रित कर रहे हों।

दुर्भाग्य से, वित्तीय सेवाओं, विशेष रूप से, ऑनलाइन सामग्री का उत्पादन करने, इसे सोशल मीडिया पर साझा करने और अपने ब्रांड का विज्ञापन करने के लिए कुछ सबसे गहन नियामक जांच होती है।

FINRA (वित्तीय उद्योग नियामक प्राधिकरण) एक प्रसिद्ध नियामक एजेंसी है जो सोशल मीडिया पर प्रभावशाली लोगों से लेकर वित्तीय सेवाओं की सामग्री तक हर चीज पर नज़र रखती है।

एफआईएनआरए के नियम "निवेशकों को झूठे, भ्रामक दावों, अतिरंजित बयानों और भौतिक चूक से बचाने" का इरादा रखते हैं।

एफआईएनआरए के अलावा, कई अतिरिक्त नियम हैं जो वित्तीय सेवाओं की सामग्री के हर क्षेत्र में टैप करते हैं।

उदाहरण के लिए, मुद्रा नियंत्रक के कार्यालय में विशेष रूप से बैंकिंग सेवाओं से संबंधित सामग्री की सटीकता, स्पष्टता और अनुपालन को विनियमित करने के लिए सख्त नियम हैं।

समाधान

  • अस्वीकरण बनाएं जो आपके क्लाइंट को कानूनी दायित्व से बचाए।
  • दायित्व से बचने के लिए क्षेत्रीय गोपनीयता कानूनों को दर्शाने के लिए उनकी वेबसाइट को अपडेट करें।
  • वित्तीय सेवाओं के ज्ञान के साथ लेखकों को किराए पर लें।
  • आमतौर पर ज्ञात नियामक बाधाओं के आधार पर सामग्री के लिए सख्त दिशानिर्देश निर्धारित करें।
  • सुनिश्चित करें कि आपका ग्राहक उचित अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए कानूनी समीक्षा प्रक्रिया का उपयोग करता है।
  • उन विषयों पर टिके रहें जिनके बारे में आप जानकार हैं और उनकी कानूनी टीम के पास अनुभव है।

3. जानकार लेखकों को ढूँढना

उपरोक्त समाधानों में, मैंने उन लेखकों को खोजने की आवश्यकता को रेखांकित किया जिनके पास वित्तीय और नियामक मामलों में विशेषज्ञता है।

हालाँकि, किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में जिसने अब वर्षों से फ्रीलांसरों की एक टीम का प्रबंधन किया है, यह निश्चित रूप से आसान काम है।

सबसे बड़ी समस्या उन लोगों को ढूंढ रही है जो विषय विशेषज्ञ हैं। एक बार जब आप एक विशेषज्ञ को ढूंढ लेते हैं, तो दो अन्य मुद्दे सामने आते हैं - लेखक या तो आपके बजट के लिए बहुत महंगा है, या वे बस अच्छा नहीं लिख सकते हैं।

समाधान
  • रिवर्स इंजीनियर ई-ए-टी। उच्च-रैंकिंग SERP लेखों पर लेखकों को खोजें और उन्हें एक स्वतंत्र साझेदारी की पेशकश करें (यदि बजट में - सर्वश्रेष्ठ वित्त लेखकों में से कई $ 1 प्रति शब्द या $ 750 प्रति पीस के लिए लेखों को नहीं छूएंगे!)
  • उदाहरण और बजट को ध्यान में रखते हुए आप जो खोज रहे हैं उसके बारे में सटीक विज्ञापन बनाने के लिए लिंक्डइन का उपयोग करें। आपको वहां बहुत शोर होगा, लेकिन आप किसी को सक्षम पाएंगे। सवारों के लिए मेरी सफलता दर लगभग 10% है - हां, प्रत्येक 10 लेखकों में से एक आम तौर पर आवश्यक सामग्री बनाने में सक्षम है।
  • इन-हाउस लेखकों को काम पर रखें और प्रशिक्षित करें।

4. समय सार का है

वित्तीय समाचार और वर्तमान घटनाएं तेजी से आगे बढ़ती हैं, क्योंकि सरकार और स्वतंत्र वित्तीय रिपोर्ट प्रतिदिन उत्पन्न होती हैं।

आखिरी चीज जो आप चाहते हैं वह एक हफ्ते की समीक्षा में फंसी एक प्रमुख कहानी पर एक पोस्ट है। एंटरप्राइज़ कंपनियों की विस्तारित समीक्षा प्रक्रिया के साथ काम करते समय ये निराशाएं और बढ़ जाती हैं।

यदि आपका ग्राहक किसी भी प्रकार की वित्तीय सलाह या रिपोर्टिंग प्रदान करता है, तो वास्तविक समय में सामग्री को पंप करने के लिए समीक्षा प्रक्रियाओं को अनुकूलित करना आवश्यक है।

समाधान

  • समीक्षा के समय को कम करने के लिए अपने क्लाइंट के साथ कानूनी अनुपालन के सामग्री दिशानिर्देश निर्धारित करें।
  • रीयल-टाइम और इंटरैक्टिव सामग्री संपादकीय समीक्षा को प्राथमिकता दें।
  • अन्य भागीदारों के साथ समीक्षा को सुव्यवस्थित करने के बारे में कुछ (शायद चैनलों का स्वामित्व लेना या आगे बढ़ना)।

5. सही पाठकों को लक्षित करना

आप वित्त जगत में विशेषज्ञता के विभिन्न स्तरों वाले लोगों की एक विस्तृत विविधता से मिलेंगे।

पाठकों के लिए शब्दजाल और जटिल वित्तीय प्रक्रियाओं से प्रभावित होना आसान है, खासकर करों, क्रिप्टोकरेंसी, सेवानिवृत्ति खातों और पोर्टफोलियो निवेश जैसे विषयों से निपटने के दौरान।

सामग्री को सरल बनाना ताकि अधिकांश पाठकों द्वारा इसे समझा जा सके, लेकिन यह उन पाठकों के लिए इष्टतम सामग्री बनाना है जो आपके या आपके ग्राहक के ब्रांड के साथ आगे बढ़ने की संभावना रखते हैं।
आपको एक ऐसी रणनीति बनाने की आवश्यकता होगी जो आपके ग्राहक के अधिकार को बढ़ाने के लिए सामान्य वित्तीय सलाह की तलाश करने वाले लोगों को पूरा करे और विशेष रूप से उनकी कंपनी को नियोजित करने में रुचि रखने वाले लोगों के लिए लक्षित सामग्री तैयार करे।

समाधान

  • व्यापक दर्शकों को आकर्षित करने के लिए शीर्ष-फ़नल सामग्री को सरल बनाएं।
  • ग्राहकों को आपकी साइट के साथ बातचीत के आधार पर लक्षित सामग्री के साथ मध्य-फ़नल से मिलने के लिए एक सीएमएस नियोजित करें (सामग्री अधिक परिष्कृत हो सकती है)।
  • उनकी सगाई के इतिहास के आधार पर प्रासंगिक सलाह और बिक्री बिंदुओं का पालन करके इरादे का पोषण करें।
  • विशिष्ट ग्राहक दर्द बिंदुओं पर केंद्रित बिक्री कॉल के साथ अनुवर्ती कार्रवाई करने के लिए बिक्री कर्मचारियों को यह जानकारी फ़ीड करें।

6. पुरानी सामग्री अपडेट करें

आम तौर पर, किसी भी साइट पर पुरानी सामग्री बेकार हो सकती है, लेकिन यह कानूनी परेशानी की दुनिया में पुरानी या असंगत सामग्री वाली वेबसाइटों को छोड़ सकती है।

समाधान सरल हैं लेकिन समय लेने वाले हैं।

समाधान

  • स्क्रीमिंग फ्रॉग जैसे वेबसाइट क्रॉलर का उपयोग करके साइटव्यापी ऑडिट करें और सभी URL को एक स्प्रेडशीट में डाउनलोड करें। बड़ी दौड़ के बाद, मैं बड़े ग्राहकों के लिए इसे द्वि-वार्षिक या त्रैमासिक रूप से करने की सलाह देता हूं।
  • विश्लेषण करें कि किस विषय को अद्यतन करने या निपटाने की आवश्यकता है, यह समझने के लिए सेमरश या किसी उपकरण पर कौन से विषय सबसे अधिक चलन में हैं।
  • किसी भी अस्थायी सामग्री को हटा दें जो पुरानी हो गई है या अब नियमों का पालन नहीं करती है।
  • महत्वपूर्ण ट्रैफ़िक ड्रॉपऑफ़ के साथ सदाबहार सामग्री अपडेट करें।

7. संसाधन ढूँढना

जैसा कि आप अब तक जानते हैं, वित्तीय सामग्री जटिल है।

यदि आप अन्य कंपनियों की ओर से या अपने लिए लिखते हैं, तो एक ब्लॉग पोस्ट के लिए बजट को उचित ठहराना मुश्किल हो सकता है, जिसकी लागत अनुसंधान और श्रम के बीच $750+ है।

समाधान

  • एक ऐसा बजट निर्धारित करें जो वित्तीय सलाह से भरी लंबी-चौड़ी सामग्री लिखने के अतिरिक्त बोझ के लिए जिम्मेदार हो।
  • समय और धन के बारे में अन्य सामग्री विपणन भागीदारों के साथ काम करते समय स्पष्ट अपेक्षाएँ निर्धारित करें।
हालांकि वित्तीय सेवाओं और सभी वाईएमवाईएल सामग्री के लिए बाधाएं अन्य विशिष्ट क्षेत्रों की तुलना में अधिक हैं, सामग्री विपणन में निवेश के पुरस्कार समान रूप से उच्च हैं।

सदाबहार और ट्रेंडिंग सामग्री के मिश्रण को लक्षित करें, और प्रत्येक लक्षित ग्राहक से बात करने के लिए ऊपर दी गई सलाह का पालन करें और वित्त सामग्री के कठिन नियमों और वैधताओं को पूरा करें।


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