Google जैसे सर्च इंजन बैकलिंक को रैंकिंग सिग्नल के रूप में उपयोग करते हैं क्योंकि जब एक वेबसाइट दूसरे से लिंक होती है, तो इसका मतलब है कि उनका मानना है कि सामग्री उल्लेखनीय है। उच्च-गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स साइट की रैंकिंग स्थिति और खोज इंजन परिणामों (एसईओ) में दृश्यता बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।
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बैकलिंक्स कैसे काम करते हैं?
बैकलिंक्स आपकी वेबसाइट को विकसित करने के लिए सर्च इंजन एल्गोरिथम, एसईओ और आपकी समग्र रणनीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
बैकलिंक्स के बारे में सोचने का सबसे आसान तरीका वेबसाइटों के बीच बातचीत करना होगा।
उदाहरण के लिए, जॉन एक ब्लॉगर है, और वह एक खेल आयोजन के बारे में एक बहुत ही रोचक लेख लिखता है।
एक अन्य ब्लॉगर, सामंथा, अपने दृष्टिकोण को साझा करते हुए जॉन के लेख से जुड़ती है। चूंकि वह अपनी प्रसिद्ध ऑनलाइन पत्रिका साइट पर विषय के बारे में लिखती हैं, इसलिए यह जॉन की पोस्ट के लिए एक बैकलिंक बनाता है।
क्योंकि ऑनलाइन पत्रिका लोकप्रिय है, कई अन्य साइटें उसके लेख से लिंक करेंगी। इससे ऑनलाइन पत्रिका का अधिकार बढ़ता है, और जॉन के लेख को एक प्रतिष्ठित साइट से एक मूल्यवान बैकलिंक भी मिलता है।
मूल रूप से यह एक जीत है।
बैकलिंक्स के प्रकार
दो बुनियादी प्रकार के बैकलिंक्स हैं, और एक दूसरे की तुलना में अधिक मूल्यवान है। आइए प्रत्येक पर एक त्वरित नज़र डालें और वे आपकी साइट को कैसे प्रभावित करते हैं।
Dofollow लिंक एक प्रकार का बैकलिंक है जो हर कोई चाहता है। बस ध्यान रखें कि सम्मानित साइटों से आने वालों का मूल्य सबसे अधिक होता है। इस तरह का बैकलिंक आपकी सर्च इंजन रैंकिंग को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।
हालाँकि, ऐसे dofollow लिंक हैं जिन्हें खराब या 'विषाक्त' माना जाता है। ये लिंक संदिग्ध साइटों से आते हैं या खोज इंजन सेवा की शर्तों को तोड़कर प्राप्त किए जाते हैं।
यह Google को आपकी साइट को दंडित करने या यहां तक कि डी-इंडेक्स करने का कारण बन सकता है। याद रखें, यह बैकलिंक्स की मात्रा के बारे में नहीं है, बल्कि गुणवत्ता है जो रैंकिंग में अंतर करती है।
बैकलिंक्स कैसे प्राप्त करें?
- आपकी साइट पर बैकलिंक्स बनाने में समय और मेहनत लगती है। यहां 7 आसान तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपनी वेबसाइट के लिए गुणवत्तापूर्ण बैकलिंक्स बनाना शुरू कर सकते हैं।
- अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल पर अपनी साइट के लिंक जोड़ें।
- पहले से ही अच्छी रैंकिंग वाली पोस्ट के लिए Google पर सर्च करें और फिर उसमें सुधार और विस्तार करें।
- एम्बेड किए गए वीडियो के साथ सूची पोस्ट, "कैसे करें" पोस्ट, "क्यों" पोस्ट, इन्फोग्राफिक्स या पोस्ट बनाएं। इन प्रारूपों में आमतौर पर मानक पोस्ट की तुलना में अधिक बैकलिंक्स मिलते हैं।
- अंतिम गाइड पोस्ट लिखें। ये बहुत लंबी पोस्ट हैं जिनमें कई हजार शब्द हैं और विषय के हर कोण को कवर करते हैं।
- अन्य ब्लॉग और वेबसाइटों पर अतिथि पोस्ट लिखें
- अपने आला या उद्योग में प्रभावशाली लोगों से संपर्क करें और उन्हें अपनी साइट पर एक लेख के बारे में बताएं जिससे वे लिंक करना चाहें।
- अपने उद्योग में साक्षात्कार प्रभावित करने वालों और उन्हें एक लिंक भेजें, इसमें कोई संदेह नहीं है कि वे आपकी साइट पर वापस लिंक करेंगे।
आप प्रतिस्पर्धी बैकलिंक अनुसंधान करना भी शुरू कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको अपने प्रतिस्पर्धियों के बैकलिंक्स देखने होंगे जो अच्छी रैंकिंग कर रहे हैं।
SEMrush जैसा बैकलिंक टूल आपको इन लिंक्स को खोजने में मदद कर सकता है, इसलिए आप अपनी लिंक बिल्डिंग रणनीति के हिस्से के रूप में उन डोमेन को लक्षित करना शुरू कर सकते हैं।
मैं अपने बैकलिंक्स की जांच कैसे कर सकता हूं?
विभिन्न बैकलिंक मॉनिटरिंग टूल हैं जो आपको Google सर्च कंसोल, SEMRush, Ahrefs आदि सहित अपनी वेबसाइट के बैकलिंक्स की जांच करने देते हैं।
अपने बैकलिंक्स पर नजर रखना बहुत जरूरी है। Google वेबमास्टर दिशानिर्देशों के लिए आवश्यक है कि आप विषाक्त वेबसाइट स्वामियों को अपनी साइट से उनके लिंक निकालने के लिए कहें। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो Google आपकी वेबसाइट को दंडित कर सकता है, और खोज परिणामों में आपकी पृष्ठ रैंक गिरना शुरू हो जाएगी।
तो, यह जानना महत्वपूर्ण है कि इन 3 प्रश्नों का उत्तर कैसे दिया जाए:
- मुझे अपने सभी बैकलिंक्स कहां मिल सकते हैं?
- मुझे कैसे पता चलेगा कि वे जहरीले हैं?
- मैं विषाक्त बैकलिंक साइट स्वामियों से कैसे संपर्क कर सकता हूं?
शुक्र है, सही टूल के साथ उत्तर आसान है।
आप अपनी साइट को विकसित करने और अपने बैकलिंक्स देखने में सहायता के लिए Google खोज कंसोल का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन इसमें बहुत समय लग सकता है और यह सीमित है कि यह क्या कर सकता है।
हालाँकि, तेज़ और बेहतर उपकरण उपलब्ध हैं। उदाहरण के लिए, SEMrush का उपयोग करके, आप उन तीनों महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर शीघ्रता से दे सकते हैं और भी बहुत कुछ।
SEMrush के दो मुख्य क्षेत्र हैं जो विशेष रूप से बैकलिंक्स से संबंधित हैं। पहला बैकलिंक एनालिटिक्स सेक्शन है जो आपको अपने प्रतिस्पर्धियों का अध्ययन करने देता है, और दूसरा बैकलिंक ऑडिट क्षेत्र है।
आइए बैकलिंक ऑडिट सेक्शन पर एक नज़र डालें क्योंकि यह आपको अपनी साइट के सभी बैकलिंक्स खोजने देता है।
इसके बाद, SEMrush का बैकलिंक ऑडिट टूल हर बैकलिंक की जांच करता है और जो विषाक्त हैं उन्हें छांटता है। इस तरह आप Google द्वारा आपकी वेबसाइट को दंडित करने से पहले जहरीले बैकलिंक्स को ढूंढ और अस्वीकार कर सकते हैं।
और SEMrush के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि यह आपको उपयोगकर्ता स्क्रीन से ही जहरीले वेबसाइट के मालिक को ईमेल करने देता है।
SEMrush जैसे टूल से, आप कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं, अपने प्रतिस्पर्धियों को बैकलिंक्स देख सकते हैं, और एक सुविधाजनक स्थान पर अपना प्रबंधन कर सकते हैं।
अपने बैकलिंक प्रोफाइल पर नज़र रखने से आपको अपनी साइट के मूल्य के बारे में बहुत कुछ पता चलेगा और यह आपकी साइट की एसईओ रणनीति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
हमें उम्मीद है कि इस गाइड ने आपको यह जानने में मदद की है कि बैकलिंक्स क्या हैं, और आप अपनी वेबसाइट को विकसित करने के लिए उनका उपयोग कैसे कर सकते हैं।
स्रोत: https://www.wpbeginner.com/glossary/backlinks/
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