बुधवार, 25 मई 2022

ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म में देखने के लिए 5 महत्वपूर्ण एसईओ विशेषताएं

 

जो आपके व्यवसाय के साथ-साथ आपके ग्राहकों की आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त होगा। सही ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म चुनना कोई आसान काम नहीं है; सभी आकार के व्यवसायों के लिए सैकड़ों ई-कॉमर्स समाधान उपलब्ध हैं, और ऐसे कई तरीके हैं जिनमें एक मंच दूसरे से अलग है।

ऐसा कहा जा रहा है, एक विचार जिसे अक्सर व्यापार मालिकों द्वारा अनदेखा किया जाता है वह यह है कि मंच किस हद तक एसईओ (खोज इंजन अनुकूलन) को ध्यान में रखकर बनाया गया है।

कुछ एसईओ कार्यात्मकताओं के साथ निर्मित ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म का चयन करने से सड़क के नीचे बहुत अधिक सिरदर्द को रोका जा सकता है, अगर आपको अपनी साइट में कुछ संरचनात्मक परिवर्तन करने की आवश्यकता होती है। लेकिन वास्तविक चयन प्रक्रिया एक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म की स्पष्ट रूपरेखा के बिना, या पर्याप्त एसईओ ज्ञान के बिना करना मुश्किल हो सकता है। मामलों को बदतर बनाने के लिए, वहाँ कई ई-कॉमर्स कंपनियां हैं जो अपने प्लेटफॉर्म की "एसईओ-मित्रता" के बारे में बात कर रही हैं, जो वास्तव में, काफी एसईओ-अमित्र हैं।

आपके लिए कौन सा प्लेटफ़ॉर्म सबसे अच्छा है, इस बारे में अंतिम निर्णय लेने से पहले, इस बात पर विचार करना सुनिश्चित करें कि आपका चुना हुआ प्लेटफ़ॉर्म नीचे सूचीबद्ध 5 अनुशंसाओं के विरुद्ध कैसे है। यदि इन सिफारिशों को समझना आपके लिए कठिन है, तो दी गई ई-कॉमर्स कंपनी के एक प्रतिनिधि को आपको यह बताने में सक्षम होना चाहिए कि उनका प्लेटफॉर्म इन मुद्दों को कैसे संभालता है। (और, यदि वे नहीं कर सकते हैं - तो वह पहला लाल झंडा हो!)।


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ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म में देखने के लिए यहां पांच महत्वपूर्ण एसईओ विशेषताएं हैं:

1. शीर्षक टैग, मेटा विवरण, यूआरएल और हैडर टैग को अनुकूलित करने की क्षमता


यदि आपका चुना हुआ प्लेटफॉर्म आपको आपके होम पेज, प्रोडक्ट पेज, कलेक्शन पेज और अन्य कस्टमाइज़ करने योग्य पेजों के लिए शीर्षक टैग, मेटा विवरण, यूआरएल और हेडर (एच 1, एच 2, आदि) टैग संपादित करने की क्षमता नहीं देता है, तो आप जा रहे हैं Google पर आपकी वेबसाइट के प्रदर्शित होने के तरीके को नियंत्रित करने में परेशानी होती है। शीर्षक टैग और मेटा विवरण न केवल महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे आपके व्यवसाय के लक्षित कीवर्ड में जोड़ने के लिए एक रणनीतिक स्थान हैं, बल्कि ये फ़ील्ड आपके "कॉल टू एक्शन" के रूप में भी कार्य करते हैं जो खोजकर्ताओं को प्रतिस्पर्धी लिस्टिंग के ऊपर आपकी लिस्टिंग पर क्लिक करने के लिए मजबूर करते हैं।

खराब अनुकूलित शीर्षक टैग और मेटा विवरण का उदाहरण।

2. एक अच्छी तरह से अनुकूलित यूआरएल संरचना और सरल 301 रीडायरेक्ट


ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के लिए स्वचालित रूप से ऐसे URL उत्पन्न करना एक बहुत ही सामान्य समस्या है, जिन्हें खोज इंजनों के लिए समझना मुश्किल है, विशेष रूप से उत्पाद पृष्ठों और गतिशील रूप से उत्पन्न पृष्ठों पर। हालाँकि, URL SEO उद्देश्यों के लिए किसी भी पृष्ठ के सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक बना हुआ है, न केवल इसलिए कि यह खोज इंजन को बताता है कि पृष्ठ किस बारे में है, बल्कि यह वह मार्ग भी है जिसके माध्यम से खोज इंजन उस पृष्ठ को ढूंढता है। इसलिए, एक एसईओ-अनुकूल ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जो आपको यूआरएल स्ट्रिंग्स को जल्दी और आसानी से संपादित करने और उनकी संरचना को फिर से व्यवस्थित करने का विकल्प देता है। इससे भी बेहतर अभी भी एक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है जो पुराने URL से नए पर आसानी से 301 पुनर्निर्देशित करने का विकल्प प्रदान करता है।

3. मोबाइल अनुकूलन


जब आपने सोचा था कि आप एक ऑनलाइन स्टोर बनाकर प्रतिस्पर्धा को बनाए रख रहे हैं, तो अब यह सुनिश्चित करना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है कि मोबाइल डिवाइस के माध्यम से आपके वेबपेज तक पहुंचने वाले ग्राहकों को भी खरीदारी का एक अच्छा अनुभव हो - जिसके लिए एक नई साइट बनाने की आवश्यकता हो सकती है सिर्फ मोबाइल के लिए। अत्याधुनिक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के पास मोबाइल डिवाइस के लिए अपनी वेबसाइट को अनुकूलित करने के लिए आपके लिए विकल्प उपलब्ध होंगे - या तो एक ऐप के माध्यम से जो आपके लिए एक मोबाइल स्टोर बनाता है, या रिस्पॉन्सिव डिज़ाइन के उपयोग के माध्यम से, जिसमें एक वेबसाइट अपना आकार बदलती है और उस स्क्रीन के आधार पर आकार जिस पर इसे प्रदर्शित किया जा रहा है।

आपकी वेबसाइट के रूट डोमेन के साथ-साथ मोबाइल साइट पर प्रदर्शित होने वाली डुप्लिकेट सामग्री के साथ उत्पन्न होने वाली किसी भी संभावित समस्या से निपटने के लिए एक एसईओ-अनुकूल ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के पास भी एक तरीका होना चाहिए। rel=canonical टैग, Google वेबमास्टर टूल्स की अधिसूचना और एक मोबाइल XML साइटमैप के उपयोग के माध्यम से, आपकी ई-कॉमर्स सहायता टीम डुप्लिकेट सामग्री समस्याओं से बचने में आपकी सहायता करने में सक्षम होनी चाहिए, यदि प्लेटफ़ॉर्म में पहले से ही ये सुविधाएँ स्वचालित रूप से अंतर्निहित नहीं हैं .

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4. एक शक्तिशाली आंतरिक खोज सुविधा और आंतरिक खोज परिणाम पृष्ठों की उचित अनुक्रमणिका


अधिकांश ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म वेबसाइट आगंतुकों को एक आंतरिक खोज करने का विकल्प प्रदान करते हैं, जिससे उपयोगकर्ता उन वस्तुओं या श्रेणियों की खोज कर सकते हैं, जिनका सामना उन्होंने ऑनलाइन स्टोर ब्राउज़ करते समय नहीं किया होगा। हालांकि, कई आंतरिक खोज इंजन कार्यक्षमता के मामले में वांछित होने के लिए बहुत कुछ छोड़ देते हैं, अक्सर उपयोगकर्ताओं को खराब परिणाम या सीधी खोजों के लिए कोई परिणाम नहीं छोड़ते हैं। एक अच्छा ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म वह है जो सटीक परिणाम देता है चाहे उपयोगकर्ता किसी उत्पाद, उसकी श्रेणी, उसके एसकेयू नंबर, या अन्य महत्वपूर्ण विवरणकों के नाम पर टाइप करता है जो वे आपके उत्पादों के माध्यम से फ़िल्टर करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

जहां तक ​​एसईओ का संबंध है, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि मंच आपको यह नियंत्रित करने की अनुमति देता है कि क्या ये पृष्ठ बाहरी खोज इंजनों पर प्रदर्शित होते हैं, और वे वास्तव में उन इंजनों पर कैसे दिखाई देते हैं। इसके लिए यह आवश्यक होगा कि आप या आपकी ई-कॉमर्स सहायता टीम के किसी व्यक्ति के पास व्यक्तिगत आंतरिक खोज परिणाम पृष्ठों को संपादित करने की क्षमता हो, जैसे कि उनके शीर्षक टैग और मेटा विवरण को समायोजित करके और पृष्ठ पर सामग्री को संपादित करके। आंतरिक खोज परिणाम पृष्ठ आपकी एसईओ रणनीति का लाभ उठाने के लिए बहुत शक्तिशाली उपकरण हो सकते हैं क्योंकि उनमें पूरी तरह से आपके उपयोगकर्ताओं द्वारा खोजी जा रही जानकारी के आधार पर जानकारी होती है। लेकिन आम तौर पर इन सभी आंतरिक खोज परिणाम पृष्ठों को Google, बिंग और अन्य प्रमुख खोज इंजनों पर अनुक्रमित करने की अनुशंसा नहीं की जाती है क्योंकि कई मामलों में, वे पतली और डुप्लिकेट सामग्री प्रदान करते हैं।

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5. अच्छी ग्राहक सहायता और एक जानकार तकनीकी टीम


चूंकि इनमें से कई रणनीतियों का कार्यान्वयन प्रत्येक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म की क्षमताओं पर निर्भर करता है, इसलिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका ऑनलाइन स्टोर इन महत्वपूर्ण एसईओ सिफारिशों का अनुपालन करता है, उस प्लेटफॉर्म पर सपोर्ट टीम के साथ संबंध बनाए रखना महत्वपूर्ण होगा। चूंकि प्रत्येक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अद्वितीय है, यहां तक ​​​​कि सबसे अनुभवी वेब डेवलपर्स और एसईओ पेशेवरों को अभी भी अनुकूलन करने या ऑनलाइन स्टोर को ठीक से स्थापित करने के लिए प्रत्येक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर तकनीकी टीम की सहायता की आवश्यकता हो सकती है। किसी ई-कॉमर्स कंपनी के साथ संपर्क में आने से पहले किसी भी पार्टी से क्या अपेक्षित है, इस पर चर्चा करना सुनिश्चित करें, और यह देखें कि आपके लिए कौन से सूचनात्मक संसाधन उपलब्ध हैं। आखिरी चीज जो आप चाहते हैं वह यह है कि आपका ऑनलाइन स्टोर चालू हो, लेकिन आपके ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म की सीमित कार्यक्षमता और इसकी तकनीकी टीम की समस्या को सुलझाने में मदद करने में असमर्थता के कारण खोज इंजन पर लगभग अदृश्य हो।

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स्रोत: https://www.stellarising.com/blog/2013/09/09/5-crucial-seo-features-to-look-for-in-an-e-commerce-platform

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