सोमवार, 28 मार्च 2022

SEO क्या है और यह क्यों जरूरी है?

 

लेकिन क्या आप वाकई जानते हैं कि SEO कैसे काम करता है? यहां तक ​​​​कि अगर आपको इसकी बुनियादी समझ है कि इसमें क्या शामिल है, तब भी आपको इस जटिल और बहुआयामी प्रक्रिया पर ठोस समझ नहीं हो सकती है।

SEO कई तत्वों से बना है, और यह जानना कि वे क्या हैं और कैसे काम करते हैं, यह समझने की कुंजी है कि SEO इतना महत्वपूर्ण क्यों है। संक्षेप में, SEO महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपकी वेबसाइट को अधिक दृश्यमान बनाता है, और इसका अर्थ है कि अधिक ट्रैफ़िक और संभावनाओं को ग्राहकों में बदलने के अधिक अवसर। उन SEO टूल्स को देखें जिनका उपयोग आप इष्टतम रैंकिंग के लिए कर सकते हैं।

यह ब्रांड जागरूकता, संभावनाओं के साथ संबंध बनाने और अपने क्षेत्र में एक आधिकारिक और भरोसेमंद विशेषज्ञ के रूप में खुद को स्थापित करने के लिए भी एक मूल्यवान उपकरण है। तो, यहां आपको SEO के बारे में जानने की जरूरत है और आज की डिजिटल दुनिया में सफल होने के लिए यह क्यों महत्वपूर्ण है।

SEO मार्केटिंग के महत्वपूर्ण तत्व

कीवर्ड


वे दिन बीत चुके हैं जब कीवर्ड एकमात्र SEO तकनीक थी जो मायने रखती थी, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे अभी भी महत्वपूर्ण नहीं हैं। अंतर यह है कि आज, प्रभावी होने के लिए खोजशब्दों को अच्छी तरह से शोध किया जाना चाहिए, ध्यान से चुना जाना चाहिए और आपकी सामग्री में विवेकपूर्ण तरीके से उपयोग किया जाना चाहिए।

लेकिन कीवर्ड क्या हैं, बिल्कुल? कीवर्ड ऐसे शब्द और वाक्यांश हैं जिनका उपयोग संभावनाएं ऑनलाइन सामग्री खोजने के लिए करती हैं, और ब्रांड तब उन संभावनाओं से जुड़ने के लिए उपयोग कर सकते हैं जो अपने उत्पादों और सेवाओं की तलाश में हैं।

खोजशब्द अनुसंधान के प्रमुख कदम उठाते समय, उच्च खोज दर और कम प्रतिस्पर्धा वाले लोगों की तलाश करना और शॉर्ट-टेल कीवर्ड (जैसे कुत्ता), लंबी-पूंछ वाले कीवर्ड (जैसे बिक्री के लिए टेरियर पिल्लों) का चयन करना महत्वपूर्ण है, और आपकी सामग्री में काम करने के लिए स्थानीय कीवर्ड (जैसे बोस्टन में बिक्री के लिए पिल्ले)। प्राथमिक या मूल कीवर्ड के साथ, आपके पास द्वितीयक और तृतीयक कीवर्ड भी होने चाहिए क्योंकि वे अभी भी आपके व्यवसाय के लिए मूल्य प्रदान करेंगे। अंत में, अपने सभी शीर्षक, URL और अन्य ऑन-पेज SEO तत्वों को अनुकूलित करने के लिए कीवर्ड का उपयोग करें (उस पर बाद में अधिक...) 

विषय


सामग्री एसईओ का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि यह वह वाहन है जिसका उपयोग आप दर्शकों तक पहुंचने और उन्हें जोड़ने के लिए करते हैं। अपने कोण को जानना और उपयुक्त सामग्री तैयार करना आवश्यक है।

उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक नर्सरी है और आप अपनी दृश्यता बढ़ाना चाहते हैं, तो आप बागवानी, पौधों की सही प्रजातियों का चयन, उगाने के टिप्स आदि के बारे में ब्लॉगों की एक श्रृंखला प्रकाशित कर सकते हैं। जब कोई व्यक्ति जो बागवानी के बारे में जानना चाहता था, उस जानकारी की तलाश में चला गया, तो आपका ब्लॉग आ जाएगा, और आप बहुमूल्य जानकारी प्रदान करके उस संभावना के साथ संबंध बनाने में सक्षम होंगे। विचार यह है कि जब उस संभावना के लिए एक पौधा खरीदने का समय आया, उदाहरण के लिए, आप पहली नर्सरी होंगे जो दिमाग में आई थी।

आज की सामग्री शैक्षिक, लेकिन दिलचस्प, प्रासंगिक और साझा करने योग्य भी होनी चाहिए। सामग्री विभिन्न रूपों में आती है, जिनमें शामिल हैं:

  • वेब पेज सामग्री
  •     वीडियो
  •     ब्लॉग (अभ्यास करने के लिए अपना ब्लॉग शुरू करना आसान है!)
  •     आलेख जानकारी
  •     पॉडकास्ट
  •     लिस्टिकल्स
  •     कैसे करें गाइड
  •     श्वेतपत्र और ई-किताबें
  •     सोशल मीडिया पोस्ट
  •     स्थानीय लिस्टिंग

ऑफ-पेज एसईओ


ऑफ-पेज एसईओ में बाहरी अनुकूलन प्रथाएं शामिल हैं जो आपकी साइट से दूर होती हैं न कि उस पर।

ऑफ-पेज एसईओ के लिए उपयोग की जाने वाली मुख्य तकनीक बैकलिंक बिल्डिंग है क्योंकि बाहरी साइटों से आपकी साइट पर गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स सर्च इंजन को बताते हैं कि आपकी साइट मूल्यवान और उच्च गुणवत्ता वाली है जो प्राधिकरण बनाने में मदद करती है।

बैकलिंक बिल्डिंग के लिए कई रणनीतियां हैं, और कुछ मौजूदा सर्वोत्तम प्रथाओं में अतिथि ब्लॉगिंग शामिल है, बहुत सारे इन्फोग्राफिक्स बनाना जो अत्यधिक साझा किए जाएंगे, और आपकी सामग्री में प्रभावशाली मार्केटिंग का उपयोग करना शामिल है।

पी.एस. यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अंतर जानते हैं और दोनों का अधिकतम लाभ उठाते हैं, आप ऑन-पेज और ऑफ-पेज एसईओ के लिए एक संपूर्ण गाइड पढ़ सकते हैं। इसके अलावा, कुछ विशेषज्ञ ऑफ-पेज एसईओ को "प्रतिष्ठा निर्माण" के रूप में संदर्भित करने लगे हैं। 

स्थानीय एसईओ


स्थानीय एसईओ तेजी से महत्वपूर्ण होता जा रहा है क्योंकि अधिक से अधिक लोग खोज के लिए मोबाइल उपकरणों का उपयोग करते हैं। इन दिनों, सभी खोजों में से 60% मोबाइल डिवाइस पर की जाती हैं, और उनमें से लगभग आधी खोजों का उद्देश्य स्थानीय होता है।

तो, मान लीजिए कि आप एक रेस्तरां के मालिक हैं, तो स्थानीय एसईओ यह सुनिश्चित करेगा कि जब आपके क्षेत्र के लोग शहर में सबसे अच्छे रेस्तरां की तलाश में जाएंगे, तो वे आपकी साइट पर आएंगे।

स्थानीय कीवर्ड का उपयोग करने के साथ-साथ, अन्य स्थानीय एसईओ सर्वोत्तम प्रथाओं में Google मेरा व्यवसाय स्थानीय निर्देशिकाओं और Google मानचित्र पर निर्देशिका सूची का दावा करना, आपकी साइट के लिए स्थान-विशिष्ट पृष्ठ बनाना और आपके व्यवसाय के लिए पृष्ठ बनाना (जिसे द्वार पृष्ठ भी कहा जाता है) शामिल हैं।

खोज साधन विपणन


सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM) भुगतान किए गए मार्केटिंग प्रयासों को संदर्भित करता है, और इसमें मूल विज्ञापन, Google ऐडवर्ड्स, सोशल मीडिया विज्ञापन, भुगतान-प्रति-क्लिक (PPC), Google शॉपिंग विज्ञापन, प्रदर्शन विज्ञापन, और बहुत कुछ शामिल हैं।

हालांकि एसईएम हमेशा एक व्यापक एसईओ रणनीति का एक प्रमुख घटक नहीं होता है, लेकिन इसका अपना स्थान होता है क्योंकि यह आपको नए और अत्यधिक लक्षित दर्शकों तक पहुंचने में मदद कर सकता है। आप अपने SEO और SEM को एक साथ काम भी कर सकते हैं।

SEM विज्ञापन गतिविधियों के उदाहरणों में शामिल हैं:

  • भुगतान और लक्षित अभियान
  •     कीवर्ड आधारित कॉपी जो विशेष रूप से आपके व्यवसाय या उत्पाद से संबंधित है
  •     क्लिक-थ्रू-दर (सीटीआर) और मूल्य-प्रति-क्लिक (सीपीसी) जैसे प्रदर्शन संकेतक

आधुनिक व्यवसायों के लिए एसईओ के महत्व को समझना 

दृश्यता और रैंकिंग


एसईओ के सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक दृश्यता बढ़ाना है, जिसका अर्थ है कि जब वे आपके द्वारा पेश की जाने वाली किसी चीज़ की खोज करते हैं तो संभावनाओं को आपको ढूंढना आसान हो जाता है। दृश्यता सीधे आपकी रैंकिंग से संबंधित है।

आप एक खोज इंजन परिणाम पृष्ठ (SERP) पर जितना अधिक रैंक करेंगे, उतनी ही अधिक संभावनाएँ आपको देखेंगे और आपकी साइट पर क्लिक करेंगे, इसलिए यह आपकी ऑर्गेनिक पेज रैंकिंग बढ़ाने की कुंजी है। आपके एसईओ प्रयास जितने अधिक प्रभावी होंगे, आपकी रैंकिंग उतनी ही अधिक होगी और आपकी दृश्यता उतनी ही बेहतर होगी, जो विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब आप मानते हैं कि एक चौथाई वेब उपयोगकर्ता पहले SERP से पहले कभी भी क्लिक नहीं करते हैं।

वेब यातायात


बढ़ा हुआ वेब ट्रैफ़िक SEO के मुख्य लक्ष्यों में से एक है, और जब आप दृश्यता और रैंकिंग बढ़ाते हैं तो आप ट्रैफ़िक बढ़ाते हैं। एक पल के लिए इस पर विचार करें: Google खोज पर # 1 स्थान पर लगभग 32% क्लिक प्राप्त होते हैं और खोज परिणामों में केवल एक स्थान ऊपर जाने से CTR में आश्चर्यजनक रूप से 30.8% की वृद्धि हो सकती है।

कई विपणक के लिए गोल्डन ग्रिल 'फीचर्ड स्निपेट' है जिसे अक्सर स्थिति #0 के रूप में संदर्भित किया जाता है क्योंकि यह पहली रैंक वाले यूआरएल के ऊपर दिखाई देता है। यह आमतौर पर ऐसी सामग्री होती है जो किसी ब्लॉग के लैंडिंग पृष्ठ से ली गई होती है, जो उस प्रश्न का उत्तर देती है जिसे लोग खोज रहे हैं और आपके ऑर्गेनिक क्लिक-थ्रू को भारी बढ़ावा दे सकते हैं।

इसलिए, यदि आप चाहते हैं कि अधिक लोग आपकी वेबसाइट को एक खोज इंजन के माध्यम से खोजें, तो आपको एसईओ प्रथाओं का उपयोग करने की आवश्यकता है जो आपको शीर्ष पांच पदों में रैंक करने में मदद करेगी, और आदर्श रूप से नंबर एक।

अधिकार


 

पेज अथॉरिटी (पीए) सर्च इंजन के लिए तेजी से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह वेब यूजर्स के लिए अधिक महत्वपूर्ण होता जा रहा है। अनिवार्य रूप से, प्राधिकरण का अर्थ है कि आपकी वेबसाइट भरोसेमंद, उच्च गुणवत्ता वाली, प्रासंगिक है, और उसके पास पेशकश करने के लिए कुछ है।

स्कोर 1 से 100 के बीच होते हैं और आपकी संख्या जितनी अधिक होगी, आपकी साइट पर उतना ही अधिक अधिकार होगा। आप Moz जैसे टूल का उपयोग करके अपनी PA रेटिंग प्राप्त कर सकते हैं और हालांकि इसे प्रभावित करना मुश्किल है, कई SEO विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यह लिंक प्रोफ़ाइल से संबंधित है - विश्वसनीय और अच्छी तरह से देखे गए स्रोतों से बाहरी लिंक प्राप्त करना।

एक बेहतर आगंतुक अनुभव बनाना


एक और कारण एसईओ महत्वपूर्ण है क्योंकि हर समय आप महान सामग्री उत्पन्न करने में लगाते हैं और ऑन-पेज एसईओ अनुकूलन आपकी साइट की उपयोगिता में सुधार करता है। यह एक सहज और सकारात्मक ग्राहक अनुभव बनाता है।

उदाहरण के लिए, जब आप अपनी साइट को प्रतिक्रियाशील बनाने के लिए कदम उठाते हैं, तो यह आपके सभी मोबाइल विज़िटर के साथ-साथ लैपटॉप या डेस्कटॉप से ​​विज़िट करने वाले लोगों के लिए भी इसे उपयोगी बना देगा। इसी तरह, अपनी पृष्ठ लोड गति बढ़ाकर, आप अपनी बाउंस दर कम कर देंगे और आगंतुकों को आपकी साइट पर अधिक समय बिताने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। उपभोक्ता अपेक्षा करते हैं कि एक पृष्ठ जितनी जल्दी हो सके लोड हो, लोडिंग की सीमा के साथ तीन सेकंड से अधिक समय तक रेंगना न करें! लोड समय जितना लंबा होगा, बाउंस दर उतनी ही अधिक होगी और आपके रूपांतरण उतने ही कम होंगे।

याद रखें, सर्च इंजन फॉलिबल होते हैं


SEO महत्वपूर्ण है क्योंकि सर्च इंजन सही नहीं हैं। यदि आप उनकी विफलताओं का मुकाबला करने के लिए कदम नहीं उठाते हैं, तो आपकी वेबसाइट कीमत चुकाएगी।

उदाहरण के लिए, यदि किसी साइट में उचित लिंक संरचना नहीं है, तो खोज इंजन साइट को ठीक से क्रॉल और अनुक्रमित नहीं कर सकते हैं जिससे रैंकिंग कम हो सकती है। कोडिंग त्रुटियां खोज इंजन को पूरी तरह से अवरुद्ध कर सकती हैं, जिससे आपकी साइट को रैंक करना असंभव हो जाता है, चाहे आप अन्य एसईओ प्रयासों में कितना भी समय क्यों न लगाएं। अन्य सामान्य क्षेत्रों में जहां खोज इंजन समस्याओं का सामना कर सकते हैं उनमें शामिल हैं:

  • डुप्लीकेट पेज
  •     फार्म
  •     छवियां, फ्लैश, ऑडियो फ़ाइलें, वीडियो, और अन्य गैर-पाठ्य सामग्री
  •     भाषा और शब्दार्थ


यदि आप डीएमआई के साथ विशेषज्ञ एसईओ पाठ्यक्रम लेते हैं तो इन मुद्दों को पहचानना और उनसे बचना आसान होगा!

स्रोत: https://digitalmarketinginstitute.com/blog/what-is-seo-and-why-is-it-important

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