यह सुविधा Google को किसी पृष्ठ के विशिष्ट अनुभागों ("एक मार्ग") को स्वतंत्र रूप से रैंक करने की अनुमति देती है।
यह सुविधा सभी खोजों के 7% को प्रभावित करने वाली है, जो कि एक बड़ी संख्या है।
(इसे संदर्भ में रखने के लिए, Google पेंगुइन ने सभी प्रश्नों के केवल 3.1% को प्रभावित किया।)
आइए देखें कि इस नए Google रैंकिंग कारक के लिए कैसे अनुकूलित किया जाए।
Google पैसेज रैंकिंग कैसे काम करती है
पैसेज Google को एक विशिष्ट पेज से विशिष्ट, प्रासंगिक पैसेज को रैंक करने की अनुमति देते हैं। सिर्फ पेज ही नहीं।
(फीचर्ड स्निपेट्स के एक सूप-अप संस्करण की तरह।)
यहां Google की सुविधा घोषणा का एक उदाहरण दिया गया है:
तो Google के बजाय केवल एक संपूर्ण पृष्ठ की प्रासंगिकता को ध्यान में रखते हुए।
वे अब उस पृष्ठ के किसी विशिष्ट खंड की प्रासंगिकता को भी आकार देंगे।
उस ने कहा, Google ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वे अभी भी संपूर्ण पृष्ठों का मूल्यांकन करेंगे।
तो बैकलिंक्स, ऑन-पेज एसईओ, यूएक्स सिग्नल, और Google के अन्य पेज-स्तरीय रैंकिंग कारक अभी भी लागू होंगे।
फर्क सिर्फ इतना है कि अब किसी एक पेज पर रैंक करने के ज्यादा मौके हैं। अर्थात्, यह मानते हुए कि पृष्ठ अनुकूलित और व्यवस्थित है।
ठीक यही मैं अभी कवर करने जा रहा हूं।
अपनी सामग्री को अलग-अलग वर्गों में व्यवस्थित करें
हां, Google आपके पृष्ठ के अंशों को अर्ध-स्वतंत्र रूप से रैंक करेगा।
लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे एक अव्यवस्थित पृष्ठ को आसानी से विभाजित कर सकते हैं।
क्यों?
Google अब प्रत्येक अनुभाग को एक मिनी वेब पेज की तरह देख सकता है।
और प्रत्येक अनुभाग में एक विशिष्ट उप-विषय शामिल होना चाहिए।
हो सकता है कि आप पहले से ही ऐसा कर रहे हों। यदि नहीं, तो मैं आपको वापस जाने और अपनी सामग्री को बहुत स्पष्ट अनुभागों में व्यवस्थित करने की सलाह देता हूं।
उदाहरण के लिए, मेरी साइट पर इस पृष्ठ पर एक नज़र डालें: "एसईओ बनाम एसईएम: क्या अंतर है?"।
यह पृष्ठ 21 विभिन्न वर्गों में व्यवस्थित है।
(प्रत्येक अनुभाग में एक H3 उपशीर्षक है।)
इस तरह, Google प्रत्येक H3 के नीचे की सामग्री को एक मिनी वेब पेज के रूप में मान सकता है। और उसी के अनुसार रैंक करें।
लॉन्ग फॉर्म कंटेंट पर डबल डाउन
लंबे समय तक चलने वाली सामग्री का नकारात्मक पक्ष यह हुआ करता था कि आप कभी-कभी अधिक केंद्रित पृष्ठ से पराजित हो सकते हैं।
उदाहरण के लिए, मान लें कि ब्लॉग पोस्ट परिचय लिखने के बारे में आपके पृष्ठ पर एक अनुभाग था।
और किसी और के पास पोस्ट इंट्रो लिखने के लिए समर्पित एक पूरा पेज था।
खैर, कुछ मामलों में Google आपके ऊपर पोस्ट इंट्रो के बारे में पूरे पेज को रैंक करेगा।
ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके प्रतियोगी का पेज उस विषय के बारे में 100% था। और Google के लिए, बेहतर परिचय लिखने वाले किसी व्यक्ति के लिए वह पृष्ठ बेहतर UX हो सकता है।
लेकिन यह बदलने वाला है।
आज, Google लंबी-फ़ॉर्म वाली सामग्री के एक टुकड़े को 5, 10, या 100 अद्वितीय अंशों में पार्स कर सकता है।
और हर एक की Google में रैंकिंग का एक अच्छा शॉट है।
तो हाँ, SERPs में लॉन्ग-फॉर्म कंटेंट की रैंकिंग में पहले से ही बढ़त थी।
और बैकलिंक्स और सोशल शेयर जेनरेट करने के लिए।
अब जब Google एकल पृष्ठ को अलग-अलग अंशों में विभाजित कर सकता है, तो आप 2022 में SEO के लिए लंबी-फ़ॉर्म सामग्री के और भी बेहतर काम करने की उम्मीद कर सकते हैं।
स्रोत: https://backlinko.com/seo-this-year#google-passage-ranking
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