लिंक निर्माण प्रक्रिया का एक बड़ा हिस्सा आउटरीच है।
यह वह चरण है जहां आप अन्य वेबसाइटों से संपर्क करते हैं और देखते हैं कि वे आपसे लिंक करेंगे या नहीं।
वे कई कारणों से आपसे लिंक कर सकते हैं जैसे कि आपने सामग्री का एक बड़ा टुकड़ा बनाया है या आपने उन्हें एक टूटी हुई लिंक के बारे में बताया है और इसे बदलने के लिए एक नया संसाधन है।
बात यह है कि, जब हम में से बहुत से लोग लिंक निर्माण के बारे में सोचते हैं, तो हमारी डिफ़ॉल्ट मानसिकता आमतौर पर आउटरीच तकनीकों का उपयोग करके सक्रिय रूप से लिंक बनाने की ओर जाती है।
हम लिंक बिल्डिंग के बारे में कुछ ऐसा सोचते हैं जो हम करते हैं, न कि ऐसा कुछ जो बस होता है।
यह अनिवार्य रूप से एक बुरी बात नहीं है और निश्चित रूप से, हम में से कई लोग कंटेंट मार्केटिंग, डिजिटल पीआर, या टूटी हुई लिंक बिल्डिंग जैसी तकनीकों के माध्यम से लगातार लिंक बनाकर व्यवसायों में मूल्य जोड़ने में बहुत समय लगाते हैं।
कई व्यवसायों के लिए, यह बजट का एक अच्छा उपयोग है और जैविक ट्रैफ़िक को तेज़ी से सुधारने में मदद करता है, जितना उन्हें अन्यथा मिल सकता है।
बात यह है कि, आपको वेबसाइट को मिलने वाले हर एक लिंक के लिए पूछने की ज़रूरत नहीं है।
सक्रिय आउटरीच और अभियान महत्वपूर्ण हैं, लेकिन लिंक बिल्डिंग ड्राइव को निवेश पर पूर्ण सर्वोत्तम रिटर्न संभव बनाने के लिए, इस बात पर ध्यान केंद्रित करें कि वेबसाइट स्वाभाविक रूप से लिंक-योग्य कैसे हो सकती है।
एक लिंक-योग्य वेबसाइट को ऐसे लिंक मिलते हैं जो आपने नहीं मांगे थे और यदि आप आउटरीच करना बंद कर देते हैं, तब भी आपको लिंक मिलेंगे।
बहुत अच्छा लगता है, है ना?
हम में से अधिकांश के लिए, एक अच्छे पैमाने पर और लंबी अवधि में लिंक उत्पन्न करने के लिए एक वेबसाइट लिंक-योग्य बनाने के लिए काम करना पड़ता है।
दूसरों के लिए, यह इतना कठिन नहीं है।
उदाहरण के लिए, जब Apple एक नया iPhone लॉन्च करता है, तो इंटरनेट पर लगभग हर तकनीकी प्रकाशन इससे जुड़ जाएगा!
सैमसंग या अमेज़न जैसे अन्य बड़े ब्रांडों के लिए भी यही कहा जा सकता है।
ब्रांड के बारे में उनके पास जो जागरूकता है, वह अक्सर वास्तव में अद्वितीय और नवीन उत्पादों के साथ संयुक्त है, इसका मतलब है कि उन्हें लिंक प्राप्त करने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।
ऑनलाइन अन्य वेबसाइटों के बहुमत के लिए भी ऐसा नहीं कहा जा सकता है, जो यूके और यूएस में 90% से अधिक छोटे व्यवसायों से बना है।
हम में से कई लोगों के लिए, हमें वेबसाइट को लिंक-योग्य बनाने के लिए बहुत अधिक प्रयास करने की आवश्यकता है।
लिंक बिल्डिंग में ब्रांड बिल्डिंग की भूमिका
जबकि ब्रांड टीम और ऊपर के अभियान अक्सर एसईओ से दूर टीमों में बैठते हैं, लिंक बिल्डिंग में ब्रांड बिल्डिंग की भूमिका को समझना महत्वपूर्ण है।
यदि आप किसी ऐसे ब्रांड के साथ काम कर रहे हैं जो आपके उद्योग के भीतर या आम तौर पर काफी प्रसिद्ध है, तो आप बिना पूछे लिंक उत्पन्न करने की बेहतर स्थिति में हैं।
ब्रांड जागरूकता और संबद्धता का एक मजबूत तत्व आपके लिंक-बिल्डिंग अभियानों में विश्वसनीयता जोड़ सकता है।
ब्रांड जागरूकता का मतलब यह भी हो सकता है कि लेखक, ब्लॉगर और पत्रकार स्वाभाविक रूप से आपकी सामग्री, डेटा, जानकारी और राय की तलाश करते हैं जब कहानियां लिखते हैं जिससे लिंक भी हो सकते हैं।
छोटे, कम-ज्ञात व्यवसायों के ऐसा होने की संभावना नहीं है और एक लिंक बिल्डर के रूप में, आपको लिंक प्राप्त करने के लिए शायद बहुत अधिक मेहनत करने की आवश्यकता है।
यह समझने के लिए एक महत्वपूर्ण अंतर है क्योंकि आप जिस प्रकार के व्यवसाय के साथ काम करते हैं, उसके आधार पर आपका लिंक-बिल्डिंग दृष्टिकोण और रणनीति भिन्न हो सकती है।
प्रसिद्ध ब्रांडों के लिए, आप केवल वेबसाइट पर लिंक करने योग्य संपत्ति जोड़कर या सामग्री संपत्ति के साथ पीआर टीमों को प्रदान करके लिंक उत्पन्न करने में सक्षम हो सकते हैं।
ये परिसंपत्तियां बिना किसी प्रत्यक्ष पहुंच के स्वाभाविक रूप से लिंक उत्पन्न कर सकती हैं।
कम-ज्ञात ब्रांडों के लिए, आपको ऐसी सामग्री में अधिक काम करने की आवश्यकता हो सकती है जो शोध-आधारित खोजशब्दों के लिए अच्छी तरह से रैंक करती है और उन्हें अपने आला में एक प्राधिकरण के रूप में स्थापित करने का प्रयास करती है।
ऐसी सामग्री कैसे बनाएं जो अच्छी तरह से रैंक करे और स्वाभाविक रूप से जुड़ी हो
सामग्री का एक टुकड़ा स्वाभाविक रूप से समय के साथ लिंक उत्पन्न कर सकता है कि प्रमुख तरीकों में से एक खोज परिणामों में अच्छी रैंक करना है।
ऐसा करने से, अधिक लोगों को सामग्री मिल जाएगी और कुछ मामलों में, जो लोग इसे ढूंढते हैं, वे इसे अपने स्वयं के सामग्री से लिंक करेंगे।
यह विशेष रूप से अच्छी तरह से काम करता है यदि आप ऐसी सामग्री बनाते हैं जो कीवर्ड के लिए रैंक कर सकती है जो इंगित करती है कि कोई व्यक्ति किसी चीज़ के लिए शोध कर रहा है।
इस तरह के शोध करने वाले कुछ लोग लेखक, ब्लॉगर और पत्रकार होंगे जो अपने लेखों के लिए जानकारी की तलाश में हैं।
यदि वे आपकी सामग्री ढूंढते हैं और उसका संदर्भ देते हैं, तो उनके भी इससे लिंक होने की संभावना है।
उदाहरण के लिए, यदि कोई पत्रकार कुत्तों के बारे में कहानी लिख रहा है, तो वे कुत्तों के नामों के बारे में कुछ जानकारी शामिल करना चाह सकते हैं।
यदि वे Google [कुत्ते के नाम के आँकड़े], रोवर से यह लेख अच्छी तरह से रैंक करता है और नियमित रूप से नए रुझानों और सामग्री के साथ अपडेट किया जाता है।
यदि यह लेख अच्छी रैंक नहीं करता है और हर साल नए रुझानों के साथ नियमित रूप से अपडेट नहीं किया जाता है, तो यह कहीं भी उतने लिंक के पास नहीं पहुंचेगा जितना कि यह करता है।
आप खोजशब्दों के लिए इस प्रकार की सामग्री को अनुकूलित करने के अवसरों की तलाश कर सकते हैं जो यह संकेत दे सकते हैं कि कोई व्यक्ति डेटा, प्रवृत्तियों या आंकड़ों की तलाश कर रहा है।
आप मूल ऑन-पेज एसईओ का उपयोग कीवर्ड के अनुकूलन के लिए कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:
- [विषय] डेटासेट।
- [विषय] आंकड़े 2022।
- नवीनतम [विषय] रुझान।
- [विषय] उद्धरण।
इस प्रकार के खोजशब्दों की खोज करने वाला कोई भी व्यक्ति न केवल आपकी सामग्री पर जा सकता है, बल्कि इसका संदर्भ और लिंक भी दे सकता है यदि वे इस विषय पर एक लेख या ब्लॉग पोस्ट लिखते हैं।
लिंक बिल्डिंग अभियानों में लिंक करने योग्य संपत्ति कैसे बनाएं
लिंक-बिल्डिंग अभियानों के साथ क्लासिक चुनौतियों में से एक है जब आपको बहुत सारी कवरेज मिलती है लेकिन कोई लिंक नहीं होता है।
कोई व्यक्ति अभियान के बारे में लिख सकता है और ब्रांड और अभियान का उल्लेख कर सकता है, लेकिन किसी कारण से, उन्होंने आपके अभियान का लिंक शामिल नहीं किया।
कुछ प्रकाशनों की कोई लिंक नीतियां नहीं होती हैं, लेकिन इसे एक तरफ रखते हुए, आपको प्रत्येक अभियान के साथ यह सोचने में समय बिताना चाहिए कि आप किसी के आपके साथ जुड़ने की संभावना को कैसे बढ़ा सकते हैं।
सबसे अच्छे तरीकों में से एक यह सोचना है कि क्या आपके अभियान को लिंक-योग्य बनाता है और उत्पादन प्रक्रिया के दौरान समय निकालकर ऐसी संपत्तियां बनाई जाती हैं जो किसी को आपके अभियान से लिंक करने के लिए प्रोत्साहित कर सकें।
एक पत्रकार के लिए इसे कवर करने और अपने ब्रांड का उल्लेख करने के लिए एक मजबूत, प्रासंगिक कहानी पर्याप्त हो सकती है, लेकिन एक लिंक को प्रोत्साहित करने के लिए, आपको कुछ और की आवश्यकता हो सकती है जैसे:
- अद्वितीय इमेजरी जो कहानी को जोड़ती या दर्शाती है, जिससे आप छवि के लिए क्रेडिट लिंक मांग सकते हैं।
- कहानी के पीछे एक बड़ा डेटासेट जो किसी को कहानी और डेटा के बारे में अधिक क्लिक करने और पढ़ने की अनुमति देता है।
- आपकी कंपनी के किसी व्यक्ति के लिए आपकी वेबसाइट पर एक प्रोफ़ाइल पृष्ठ जिसे कहानी में उद्धृत किया गया है।
यहां तक कि अगर कोई पहली बार आपसे लिंक नहीं करता है, तो इन संपत्तियों को बनाने से आपके लिए उन तक पहुंचना और अपने ब्रांड या किसी व्यक्ति का उल्लेख क्लिक करने योग्य लिंक में बदलना आसान हो जाएगा।
आपके उद्योग के भीतर संबंध बनाने का महत्व
संबंध बनाना लिंक बिल्डिंग का अक्सर अनदेखा हिस्सा होता है।
हम उस बिंदु पर संबंध बनाने के बारे में सोचते हैं, जिस पर हमें किसी से लिंक की आवश्यकता होती है, इस बिंदु से पहले नहीं और बाद में इसे बनाए रखने की नहीं।
यह वास्तव में एक दृष्टिकोण का उपयोग करने के लिए भुगतान करता है जहां आप वास्तव में अपने अभियानों के बाहर प्रमुख उद्योग संपर्कों के साथ संबंध बनाने का प्रयास करते हैं।
उदाहरण के लिए, उन्हें रैंडम फीडबैक, टिप्स या जानकारी भेजना जो उन्हें उनकी कहानियों के लिए उपयोगी लग सकती हैं, जिनका उस ब्रांड से कोई लेना-देना नहीं है, जिस पर आप काम करते हैं।
यह न केवल उनके लिए उपयोगी है, बल्कि यह दर्शाता है कि आप उस समय के बाहर उनकी मदद करना चाहते हैं जब आप बदले में कुछ चाहते हैं - यही सब मजबूत रिश्ते हैं।
इसे लिंक बिल्डिंग में वापस लाना, आपके उद्योग में प्रमुख संपर्कों के साथ मजबूत संबंध होने का मतलब यह हो सकता है कि आपको स्वाभाविक रूप से लिंक मिलते हैं क्योंकि वे पहले से ही आपके ब्रांड और आपके द्वारा उत्पादित सामग्री के बारे में जानते हैं।
यदि वे स्वयं आपकी सामग्री पर आते हैं, तो वे इस पर अधिक ध्यान दे सकते हैं और इसे कवर कर सकते हैं, भले ही आपको अभी तक इसके बारे में स्पष्ट रूप से नहीं बताया गया हो।
एक और संभावना यह है कि वे उस सामग्री की खोज करते हैं जिससे आप अतीत में निर्मित हो सकते हैं। यदि यह अभी भी उपयोगी और प्रासंगिक है, तो आपके साथ अपने मौजूदा संबंधों के कारण उनके इससे लिंक होने की अधिक संभावना हो सकती है।
रैप अप करने के लिए, उन लिंक्स को जेनरेट करना पूरी तरह से संभव है जिन्हें आपने नहीं मांगा था।
यह कुछ विचार और योजना लेता है, खासकर यदि आप एक प्रसिद्ध ब्रांड नहीं हैं और प्राकृतिक विश्वसनीयता नहीं है जो यह ला सकता है।
लेकिन भले ही आप एक प्रसिद्ध ब्रांड न हों, आपको अपना कुछ समय और संसाधनों को ऊपर की कुछ गतिविधियों में लगाना चाहिए जो आपको लिंक बनाने की सही दिशा में ले जाना शुरू कर सकते हैं जो आपने नहीं मांगे हैं।
स्रोत: https://www.searchenginejournal.com/how-to-build-links-that-you-didnt-ask-for/438891/
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