बुधवार, 23 मार्च 2022

गूगल एल्गोरिथम अपडेट

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Google अपने खोज एल्गोरिदम को कितनी बार अपडेट करता है?

Google खोज हर समय बदल रहा है। गूगल ने 2020 में सर्च में 4,500 बदलाव किए। इस नंबर में इसके रैंकिंग सिस्टम, यूजर इंटरफेस और बहुत कुछ में बदलाव शामिल हैं। साथ ही, Google ने 600,000 से अधिक प्रयोग किए। इसका मतलब है कि Google खोज प्रति दिन औसतन 12 बार बदल रही है।

Google एल्गोरिथम अपडेट का इतिहास: 2003-आज

यहां Google एल्गोरिथम अपडेट का पूरा इतिहास दिया गया है, जिसके बारे में आपको उल्टे कालानुक्रमिक क्रम में जानने की आवश्यकता है।

2021 Google एल्गोरिथम अपडेट

दिसंबर 2021 उत्पाद समीक्षा अपडेट (1 दिसंबर)

Google उत्पाद समीक्षा अपडेट का लक्ष्य, जैसे अप्रैल उत्पाद समीक्षा अपडेट, खोज परिणामों में उत्कृष्ट उत्पाद समीक्षाओं को पुरस्कृत करना था। Google उपयोगकर्ताओं को सामयिक विशेषज्ञों या उत्साही लोगों द्वारा लिखित व्यावहारिक विश्लेषण और मूल खोज के साथ सामग्री दिखाना चाहता था। इस अपडेट को पूरी तरह से रोल आउट होने में लगभग तीन सप्ताह का समय लगा।

इस अपडेट के लिए Google की नई सलाह: अपनी उत्पाद समीक्षाओं के बारे में अधिक मल्टीमीडिया "सबूत" प्रदान करें और एकाधिक विक्रेताओं के लिंक शामिल करें।

नवंबर 2021 स्थानीय खोज अपडेट (30 नवंबर)

Google ने कहा कि यह वैश्विक अद्यतन "स्थानीय खोज परिणामों को उत्पन्न करने में हमारे द्वारा विचार किए जाने वाले विभिन्न कारकों का पुनर्संतुलन" था। यह 30 नवंबर और 8 दिसंबर के बीच चला, जो दिसंबर 2021 के कोर अपडेट और दिसंबर 2021 के उत्पाद समीक्षा अपडेट के साथ ओवरलैप हुआ। हालाँकि, Google ने पुष्टि नहीं की कि यह अपडेट 16 दिसंबर तक हुआ था।

नवंबर 2021 कोर अपडेट (नवंबर 17)

यह 2022 का तीसरा और अंतिम कोर अपडेट था। Google के सभी प्रमुख अपडेट की तरह, नवंबर 2021 का कोर अपडेट व्यापक था, जिसने सभी भाषाओं में वेबसाइटों और एसईओ को प्रभावित किया और पूरी तरह से रोल आउट होने में लगभग दो सप्ताह का समय लगा।

लिंक स्पैम अपडेट (जुलाई 26)

Google ने कहा कि इस अपडेट का उद्देश्य पूरे वेब और कई भाषाओं में स्पैमी लिंक को "शून्य" करना था। स्पैमयुक्त लिंक वाली वेबसाइटों की रैंकिंग पर प्रभाव देखने की अधिक संभावना थी। Google की सलाह: सभी इनकमिंग और आउटगोइंग लिंक के लिए सर्वोत्तम प्रक्रियाओं का पालन करें।

जुलाई 2021 कोर अपडेट (1 जुलाई)

यह दो बैक-टू-बैक कोर अपडेट में से दूसरा था जिसे Google ने रोल आउट किया था। जैसा कि कोर अपडेट के लिए विशिष्ट है, जुलाई 2021 का कोर अपडेट एक व्यापक अपडेट था जिसने पूरे एल्गोरिदम को थोड़ा बदल दिया, लेकिन विशेष रूप से किसी एक फ़ंक्शन को नहीं। यह अपडेट 1 जुलाई से 12 जुलाई तक 12 दिनों के लिए रोलआउट किया गया था।

स्पैम अपडेट (28 जून)

इसके स्पैम अपडेट का वादा किया गया सीक्वल। हमें पता चला है कि स्पैम अपडेट के दोनों भाग "वैश्विक" अपडेट थे जो वेब परिणामों और छवि परिणामों दोनों को लक्षित करते थे

स्पैम अपडेट (23 जून)

Google ने अपने सिस्टम के लिए एक स्पैम अपडेट जारी करने की घोषणा की और कहा कि अगले सप्ताह एक सेकंड आ रहा है। कोई अतिरिक्त मार्गदर्शन या विवरण नहीं था। ट्विटर घोषणा के हिस्से के रूप में, Google ने अपने वेबमास्टर दिशानिर्देशों का उल्लेख किया।

पृष्ठ अनुभव अद्यतन (15 जून)

Google ने मेट्रिक्स के एक नए सेट का उपयोग करना शुरू किया - कोर वेब विटल्स - यह समझने के लिए कि उपयोगकर्ता किसी विशिष्ट वेब पेज के अनुभव को कैसे समझते हैं। तीन कोर वेब विटल्स मेट्रिक्स सबसे बड़े कंटेंटफुल पेंट (LCP) (लोडिंग परफॉर्मेंस को मापते हैं) हैं; पहला इनपुट विलंब (FID) (अंतरक्रियाशीलता को मापता है); संचयी लेआउट शिफ्ट (सीएलएस): (दृश्य स्थिरता को मापता है)।

पेज एक्सपीरियंस अपडेट के हिस्से में मौजूदा रैंकिंग सिग्नल शामिल हैं, जैसे पेज लोड स्पीड, मोबाइल-फ्रेंडली, एचटीटीपीएस और दखल देने वाले विज्ञापनों की कमी। इस नई रैंकिंग एल्गोरिथम की घोषणा मई 2020 में की गई थी। रोलआउट धीरे-धीरे शुरू हुआ, अगस्त के अंत में समाप्त हुआ।

मल्टीटास्क यूनिफाइड मॉडल (एमयूएम) अपडेट (जून 2021)

मई 2021 में Google I/O में पूर्वावलोकन किया गया, Google का मल्टीटास्क यूनिफाइड मॉडल (MUM) BERT की तरह एक ट्रांसफॉर्मर आर्किटेक्चर पर बनाया गया है, लेकिन 1,000 गुना अधिक शक्तिशाली और नए तरीकों से उपयोगकर्ताओं के लिए जानकारी को जोड़ने के लिए मल्टीटास्किंग करने में सक्षम है। एमयूएम की हमारी पहली झलक में, इसने खोज इंजन को कुछ ही सेकंड में 50 से अधिक भाषाओं में टीके के नामों के 800 से अधिक रूपों की पहचान करने में मदद की। सितंबर में, Google ने MUM तकनीक के अतिरिक्त अनुप्रयोगों की घोषणा की।

जून 2021 कोर अपडेट (2 जून)

यह दो बैक-टू-बैक कोर अपडेट में से पहला था जिसे Google ने रोल आउट किया था। Google ने इन अद्यतनों को अलग से जारी करने का निर्णय लिया क्योंकि कुछ मुख्य अद्यतन जिन्हें उन्होंने रोल आउट करने की योजना बनाई थी, वे जून में तैयार नहीं थे।

अन्य Google कोर अपडेट की तरह, जून 2021 का अपडेट व्यापक और व्यापक था। यह संभव है कि कई साइटों ने इस अद्यतन के प्रभाव को महसूस किया हो।

अप्रैल 2021 उत्पाद समीक्षा अपडेट

उत्पाद समीक्षा अपडेट का उद्देश्य उत्पाद समीक्षाओं को बेहतर ढंग से पुरस्कृत करना है जो ऊपर और परे जाते हैं (उदाहरण के लिए, गहन और मूल शोध, व्यावहारिक विश्लेषण शामिल करके)। Google ने कहा कि वह अपनी खोज परिणाम रैंकिंग में इस प्रकार की उत्पाद समीक्षाओं को बढ़ावा देगा।

Google ने आपकी उत्पाद समीक्षाओं के बारे में पूछने के लिए नौ प्रश्नों की एक सूची प्रदान की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे व्यावहारिक हैं, मूल शोध शामिल हैं और विशेषज्ञों या उत्साही लोगों द्वारा लिखे गए हैं जो विषय को अच्छी तरह से जानते हैं।

पैसेज रैंकिंग (10 फरवरी)

Google ने खोज परिणामों में किसी वेब पेज से विशिष्ट मार्ग को रैंक करने के तरीके में बदलाव करना शुरू कर दिया है। यह अपडेट खोजकर्ताओं को विशिष्ट "सुई-इन-ए-हिस्टैक" जानकारी खोजने में मदद करने के लिए था। Google ने कहा कि यह अपडेट सभी भाषाओं में 7% सर्च क्वेरी को प्रभावित करेगा।

चूंकि यह अपडेट इस बारे में अधिक था कि Google आपकी सामग्री को कैसे समझता है, Google के अनुसार, चीजों को संबोधित करने या बदलने के लिए कोई विशेष सलाह नहीं थी।

2020 गूगल एल्गोरिथम अपडेट

दिसंबर 2020 कोर अपडेट

2020 कोर अपडेट 2020 का आखिरी बड़ा अपडेट था और उस साल मई के बाद पहला बड़ा अपडेट था। Google के सभी प्रमुख अपडेट की तरह, दिसंबर 2020 का कोर अपडेट व्यापक था, जिसने सभी भाषाओं में वेबसाइटों और SEO को प्रभावित किया।

BERT का विस्तार (अक्टूबर)

हालांकि इस अपडेट का SEO पर सीधा असर नहीं पड़ा, लेकिन यह Google और इसके सर्च एल्गोरिदम के इतिहास में एक महत्वपूर्ण क्षण बना हुआ है। 2020 के अक्टूबर में, Google ने जनता के लिए घोषणा की कि BERT ने अब उस समय साइट पर लगभग सभी खोज परिणामों को अंग्रेजी में संसाधित किया।

यह एक बड़ी छलांग थी, क्योंकि जब बीईआरटी की पहली बार वर्ष के अक्टूबर में घोषणा की गई थी, तब सिस्टम ने साइट पर सभी खोज परिणामों का केवल दस प्रतिशत ही संचालित किया था।

BERT अब लगभग 70 अन्य भाषाओं में लगभग सभी अंग्रेजी भाषा के खोज परिणामों और खोज परिणामों को शक्ति प्रदान कर रहा है, जो मशीन सीखने और Google की लगातार बेहतर होती सटीकता के लिए एक बड़ी छलांग है।

BERT, ट्रांसफॉर्मर से द्विदिश एनकोडर अभ्यावेदन के लिए संक्षिप्त, भाषा को अधिक स्वाभाविक रूप से संसाधित कर सकता है, यह बेहतर ढंग से समझ सकता है कि मनुष्य किसी मार्ग में जानकारी को कैसे एन्कोड करता है।

मई 2020 कोर अपडेट

Google ने अपने अपेक्षाकृत मजबूत मई 2020 ब्रॉड कोर एल्गोरिथम अपडेट को 2020 के मई की शुरुआत में कुछ हफ्तों में शुरू किया।

यह अद्यतन व्यापक और व्यापक था। अन्य प्रमुख अद्यतनों की तरह, यह एल्गोरिथम के किसी विशिष्ट पहलू पर लक्षित नहीं था।

जनवरी 2020 कोर अपडेट

एक अपेक्षाकृत कमजोर कोर अपडेट, जनवरी 2020 कोर अपडेट एसईओ विशेषज्ञों द्वारा बहुत दृढ़ता से महसूस नहीं किया गया था। इसके ठीक चार महीने बाद मई 2020 के कोर अपडेट को और अधिक मजबूत किया गया।

2019 गूगल एल्गोरिथम अपडेट

BERT प्राकृतिक भाषा संसाधन अद्यतन (अक्टूबर 25)

Google ने BERT जारी किया, जो उस समय 10 खोजों में से केवल 1 को ही कवर करता था। वेब पेजों को पढ़ने और इंसानों की तरह सीखने के लिए तंत्रिका नेटवर्क का उपयोग करके Google ने वेब पेजों के साथ कैसे इंटरैक्ट किया, BERT एक महत्वपूर्ण बदलाव था।

व्यावहारिक अनुप्रयोग में, बीईआरटी वेब पेजों पर प्राकृतिक भाषा को बेहतर ढंग से समझ सकता है और इस जानकारी को खोज प्रश्नों से जोड़ सकता है।

सितंबर 2019 कोर अपडेट (सितंबर 24)

सितंबर 2019 कोर अपडेट इस तरह का एक और व्यापक कोर एल्गोरिदम अपडेट था जिसे Google हर कुछ महीनों में रोल आउट करता है।

जून 2019 कोर अपडेट (3 जून)

जून 2019 के मुख्य अपडेट में Google के एल्गोरिदम के व्यापक पहलुओं को शामिल किया गया था और इसका उद्देश्य कई क्षेत्रों में उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाना था।

मार्च 2019 कोर अपडेट (15 मार्च)

मार्च 2019 का कोर अपडेट कुछ भ्रमित करने वाला था, जिससे एसईओ दुनिया के सामान्य संतुलन को कुछ समय के लिए बाधित किया गया। मार्च 2019 कोर अपडेट बिना नाम के जारी किया गया था, जिससे पूरे ट्विटर पर उपयोगकर्ताओं को अपडेट के बारे में अनुमान लगाने के लिए और इसका नाम क्यों नहीं दिया गया था।

Google, भ्रम की हवा पकड़ रहा है, जल्दी से गलत को सही करने के लिए सोशल मीडिया पर कूद गया। ट्विटर पर उन्होंने लिखा, "इस अपडेट का हमारा नाम मार्च 2019 कोर अपडेट है।"

2018 गूगल एल्गोरिथम अपडेट

अगस्त 2018 कोर अपडेट (उर्फ मेडिसिन अपडेट) (1 अगस्त)

अगस्त 2018 ब्रॉड कोर एल्गोरिदम अपडेट एक मुख्य अपडेट था जिसने एसईओ दुनिया को हिलाकर रख दिया था। इस अपडेट में, Google ने अपने एल्गोरिथम में बड़े सुधार किए हैं जो वेब पर पहले से कम-पुरस्कृत पृष्ठों को पुरस्कृत करते हैं।

Google ने कहा कि रैंकिंग में किसी भी गिरावट के लिए "कोई फिक्स" नहीं था। रैंकिंग में गिरावट केवल अन्य कम-पुरस्कार वाली साइटों के अंत में लाभ कमाने के कारण थी।

रैंकिंग में गिरावट के साथ वेबमास्टरों को Google की सलाह? उत्कृष्ट सामग्री बनाते रहें, और आप बहुत अच्छी तरह से देख सकते हैं कि आपकी साइट रैंकिंग में वापस आ गई है।

अप्रैल 2018 कोर अपडेट (20 अप्रैल)

अप्रैल 2018 कोर अपडेट, अन्य अपडेट की तरह, खोज क्वेरी के लिए सबसे प्रासंगिक सामग्री वितरित करके अंतिम-उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने के उद्देश्य से था।

Google ने इस अपडेट की घोषणा नहीं की और केवल यह अनुमान लगाने के बाद कि कोई कोर अपडेट हो सकता है, इसकी घोषणा के साथ सामने आया।

मार्च 2018 कोर अपडेट (12 मार्च)

मार्च 2018 कोर अपडेट, 2018 के अप्रैल कोर अपडेट के तुरंत बाद, Google के क्वेरी परिणामों को बेहतर बनाने के लिए एक व्यापक और दूरगामी कोर अपडेट था।

मार्च 2018 कोर अपडेट का कुछ साइटों पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा, और वेबमास्टर्स जिन्होंने रैंकिंग में गिरावट देखी, उन्हें सलाह दी गई कि वे उत्कृष्ट सामग्री विकसित करना जारी रखें और सिस्टम को गेम करने की कोशिश न करें। हमेशा की तरह, उत्कृष्ट सामग्री के माध्यम से ही टिकाऊ रेटिंग प्राप्त की जाती है।

जनवरी 2018 कोर अपडेट (जनवरी 18)

जनवरी 2018 अपडेट साइट के SERPs के सभी पहलुओं के उद्देश्य से एक व्यापक कोर अपडेट था। इसके बाद उस वर्ष के मार्च और अप्रैल के मुख्य अपडेट हुए।

2017 गूगल एल्गोरिथम अपडेट

2017 मध्य दिसंबर के अपडेट (~दिसंबर 14-19)

Google ने कई छोटे बदलावों को जारी करने की पुष्टि की जो प्रासंगिकता में सुधार के लिए थे। यह उन साइटों को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर रहा था जो बड़ी संख्या में कीवर्ड विविधताओं को लक्षित कर रही थीं।

स्थानीय अपडेट (अगस्त 22)

इस अपडेट ने पॉसम अपडेट में सुधार किया, जिसने अनजाने में स्थानीय रैंकिंग को गलत तरीके से प्रभावित किया था।

2016 का पोसम अपडेट, जिसके बारे में हम थोड़ा और विस्तार से बताएंगे, इसका उद्देश्य SERPs से अनावश्यक खोज परिणामों को समाप्त करके SERP प्रासंगिकता में सुधार करना था। संक्षेप में, कुछ स्थानीय व्यापार मालिकों को Google के फ़िल्टर द्वारा समाप्त किया जा रहा था क्योंकि उनके व्यवसाय अन्य समान व्यवसायों के बहुत करीब थे जो पहले से ही Google के SERPs पर रैंक कर चुके थे।

हॉक अपडेट ने पॉसम अपडेट को थोड़ा ठीक किया, जिससे स्थानीय व्यवसाय जो पहले से ही SERPs पर रैंक किए गए अन्य लोगों के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे थे, उन्हें प्रासंगिक खोज क्वेरी में देखे जाने की अधिक संभावना थी।

फ्रेड अपडेट (9 मार्च, अपुष्ट)

मार्च 2017 में, ऐसा लगता है कि Google ने एक अपडेट जारी किया है जिसे एसईओ समुदाय के सदस्यों ने "फ्रेड" नाम दिया है। यह Google CSH (सनशाइन एंड हैप्पीनेस के प्रमुख) गैरी इलियस के एक मजाक का परिणाम था, जिन्होंने सुझाव दिया था कि भविष्य के सभी Google अपडेट को "फ्रेड" कहा जाएगा।

ऐसा लग रहा था कि Google फ़्रेड अपडेट पूरे वेब पर लिंक सटीकता पर हमला करने वाला एक अपडेट है। इंटरनेट के "ब्लैक हैट एसईओ" कोने में कई लोगों ने अपनी रैंकिंग में गिरावट देखी, कुछ मामलों में महत्वपूर्ण रूप से।

स्पैमी लिंक और कीवर्ड स्टफिंग जैसी प्रथाएं खोज इंजन परिणाम प्राप्त करने का तरीका नहीं हैं। Google एल्गोरिथम अपडेट

2016 गूगल एल्गोरिथम अपडेट

पेंगुइन अपडेट 4.0 (सितंबर 23)

पोसम अपडेट (सितंबर 1)

इस अपडेट ने स्थानीय लिस्टिंग को प्रभावित किया। संक्षेप में, पॉसम अपडेट Google के फ़िल्टर के काम करने के तरीके में बदलाव था।

फिल्टर क्या हैं? Google पर स्थानीय परिणामों के लिए फ़िल्टर अनावश्यक लगने वाली वेबसाइटों को हटा देते हैं। स्थानीय व्यवसायों के लिए, उदाहरण के लिए, इसका अर्थ यह हो सकता है कि यदि आपकी सेवा के लिए आपके पास दो वेबसाइटें हैं, तो किसी दिए गए स्थानीय खोज शब्द के लिए उनमें से केवल एक ही दिखाई देगी।

पोसम अपडेट का उद्देश्य Google के उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाना था, लेकिन हो सकता है कि यह बहुत दूर चला गया हो। कुछ व्यवसाय जो अन्य व्यवसायों के आस-पास थे, जो पहले से ही Google के SERPs पर रैंक कर चुके थे, उनकी वेबसाइट में काफी गिरावट देखी गई।

रैंकब्रेन एल्गोरिथम (26 अक्टूबर)

रैंकब्रेन एल्गोरिथम मशीन लर्निंग द्वारा संचालित है, जो लोग खोजते हैं उसे संसाधित करते हैं और अरबों वेबपेजों के माध्यम से सॉर्ट करते हैं, जिन्हें पहले सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। प्रारंभ में खोज परिणामों के "बहुत बड़े अंश" पर उपयोग किया गया था, बाद में इसे सभी Google खोजों पर रोल आउट और उपयोग किया गया था।

मोबाइल के अनुकूल अपडेट 2 (21 अप्रैल)

जनवरी 2016 कोर अपडेट (जनवरी 18)

2015 गूगल एल्गोरिथम अपडेट


रैंकब्रेन (अक्टूबर 25)
पांडा अपडेट 4.2 (जुलाई 17)
गुणवत्ता अद्यतन (मई)
मोबाइल के अनुकूल अपडेट (21 अप्रैल)

2014 गूगल एल्गोरिथम अपडेट

कबूतर विस्तार (दिसंबर 22)
पेंगुइन एवरफ्लक्स (10 दिसंबर)
पेंगुइन अपडेट 3.1 (नवंबर 27)
समुद्री डाकू अद्यतन 2 (अक्टूबर 21)
पेंगुइन अपडेट 3.0 (अक्टूबर 17)
पांडा अपडेट 4.1 (सितंबर 23)
कबूतर अद्यतन (जुलाई 24)
यह एल्गोरिथम अपडेट अधिक उपयोगी, प्रासंगिक और सटीक स्थानीय खोज परिणाम प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया था जो पारंपरिक वेब खोज रैंकिंग संकेतों से अधिक निकटता से जुड़े थे। गूगल ने कहा कि यह नया एल्गोरिदम उनकी दूरी और स्थान रैंकिंग मापदंडों में सुधार करता है।

Payday ऋण अद्यतन 3.0 (12 जून)
पांडा अपडेट 4.0 (20 मई)
Payday ऋण अद्यतन 2.0 (16 मई)
पेज लेआउट 3 (उर्फ टॉप हैवी 3) (फरवरी 6)

2013 गूगल एल्गोरिथम अपडेट

पेंगुइन अपडेट 2.1 (अक्टूबर 4)
गूगल हमिंगबर्ड (सितंबर 26)
पांडा अपडेट 26 (जुलाई 18)
बहु-सप्ताह अद्यतन (21 जून)
Payday ऋण अद्यतन (11 जून)
पेंगुइन अपडेट 2.0 (22 मई)
पांडा अपडेट 25 (14 मार्च)
पांडा अपडेट 24 (जनवरी 22)

2012 गूगल एल्गोरिथम अपडेट

पांडा अपडेट 23 (दिसंबर 21)
पांडा अपडेट 22 (नवंबर 21)
पांडा अपडेट 21 (नवंबर 5)
पेज लेआउट एल्गोरिथम 2 (उर्फ टॉप हैवी 2) (अक्टूबर 9)
पेंगुइन अपडेट 3 (अक्टूबर 5)
पांडा अपडेट 20 (सितंबर 27)
सटीक-मिलान डोमेन (ईएमडी) अद्यतन (सितंबर 27)
पांडा अपडेट 3.9.2 (सितंबर 18)
पांडा अपडेट 3.9.1 (अगस्त 20)
समुद्री डाकू अद्यतन (अगस्त 10)
इस अपडेट ने उन साइटों की रैंकिंग को अवनत कर दिया जिन्हें बहुत अधिक DMCA निष्कासन अनुरोध प्राप्त हुए थे। यह 2022 तक नहीं होगा जब हमने सीखा कि समुद्री डाकू खोज ट्रैफ़िक में औसतन 89% की गिरावट का कारण बन सकता है।

पांडा अपडेट 3.9 (जुलाई 24)
पांडा अपडेट 3.8 (25 जून)
पांडा अपडेट 3.7 (8 जून)
पेंगुइन अपडेट 2 (25 मई)
पांडा अपडेट 3.6 (अप्रैल 27)
पेंगुइन अपडेट (24 अप्रैल)
इस अपडेट का लक्ष्य उन साइटों की रैंकिंग को कम करना था, जिनके बारे में Google को लगता था कि वे Google के गुणवत्ता दिशानिर्देशों का उल्लंघन कर रही हैं। विशेष रूप से, ऐसी वेबसाइटें जो लिंक खरीद रही थीं या लिंक नेटवर्क के माध्यम से उन्हें प्राप्त कर रही थीं, जिन्हें मुख्य रूप से Google रैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किया गया था।

पांडा अपडेट 3.5 (अप्रैल 19)
पांडा अपडेट 3.4 (23 मार्च)
वेनिस (फरवरी 27)
पांडा अपडेट 3.3 (फरवरी 27)
पेज लेआउट एल्गोरिथम (उर्फ टॉप हैवी) (जनवरी 19)
यह उन साइटों को रोकने का एक साधन था जो Google के खोज परिणामों में विज्ञापनों के साथ "शीर्ष-भारी" थीं। टॉप हैवी को समय-समय पर अपडेट किया जाता है। जब कोई नया शीर्ष भारी अपडेट होता है, तो जिन साइटों ने अत्यधिक विज्ञापन निकाल दिए हैं, वे खोई हुई रैंकिंग वापस पा सकते हैं। नई साइटें जिन्हें "टॉप-हैवी" भी समझा जाता है, पकड़ी जा सकती हैं।

पांडा अपडेट 3.2 (जनवरी 18)

2011 गूगल एल्गोरिथम अपडेट

पांडा अपडेट 3.1 (नवंबर 18)
ताजगी अद्यतन (नवंबर 3)
पांडा अपडेट 3.0 (अक्टूबर 19)
पांडा अपडेट 2.5 (सितंबर 28)
पांडा अपडेट 2.4 (अगस्त 12)
पांडा अपडेट 2.3 (जुलाई 23)
पांडा अपडेट 2.2 (21 जून)
पांडा अपडेट 2.1 (9 मई)
पांडा अपडेट 2.0 (11 अप्रैल)
पांडा अपडेट (फरवरी 23)
खुरचनी फिल्टर

2010 गूगल एल्गोरिथम अपडेट

व्यापारी समीक्षाएं (दिसंबर)
ब्रांड अपडेट (अगस्त)
कैफीन (जून)
मई दिवस (मई)

2009 गूगल एल्गोरिथम अपडेट

विन्स अपडेट (फरवरी 20)
फरवरी के अंत में, SEO और वेबमास्टर्स ने बड़े ब्रांडों को खोज परिणामों में अधिक दृश्यता प्राप्त करते हुए देखना शुरू कर दिया। 5 मार्च को, Google के मैट कट्स ने "मामूली परिवर्तन" की पुष्टि की, और कहा कि Google की रैंकिंग एल्गोरिदम अधिक सामान्य प्रश्नों के लिए विश्वास, गुणवत्ता, पेजरैंक और अन्य मीट्रिक फैक्टरिंग कर सकता है। कट्स ने कहा कि यह लंबी पूंछ वाले प्रश्नों को प्रभावित नहीं करता है। विंस नाम के एक Googler ने इस बदलाव को बनाया, जिससे इस अपडेट को इसका नाम मिला।

2008 गूगल एल्गोरिथम अपडेट

डेवी अपडेट (31 मार्च)
मार्च के अंत और अप्रैल की शुरुआत में खोज परिणामों में कुछ बड़े फेरबदल की सूचना दी जा रही थी। Google के मैट कट्स ने वेबमास्टर्स से एक फॉर्म के माध्यम से परिवर्तनों पर प्रतिक्रिया देने के लिए कहा और इस अपडेट को एक नाम देते हुए "ड्यूई" शब्द को अपनी प्रतिक्रिया में शामिल करने के लिए कहा।

2007 गूगल एल्गोरिथम अपडेट

पेजरैंक अपडेट (7 अक्टूबर)
Google ने पुष्टि की कि वे लिंक बेचने वाली कुछ साइटों के लिए पेजरैंक स्कोर कम कर रहे हैं। Google ने यह भी कहा कि उन साइटों में से कुछ को उसके खोज परिणामों से हटाया जा सकता है या दंड दिया जा सकता है जो उन्हें अच्छी रैंकिंग से रोकता है। Google का पेजरैंक अपडेट पेड लिंक्स के बाद जाता है? (अक्टूबर 24) प्रभावित कई साइटों का दस्तावेजीकरण किया।

2005 गूगल एल्गोरिथम अपडेट

बिग डैडी (दिसंबर)
जैगर (अक्टूबर)
बोर्बोन (मई)

2004 गूगल एल्गोरिथम अपडेट

सैंडबॉक्स
ऑस्टिन (जनवरी)

2003 गूगल एल्गोरिथम अपडेट

गूगल फ्लोरिडा (नवंबर)
फ़्रिट्ज़ (जुलाई)

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