बुधवार, 9 मार्च 2022

SEO और वेबसाइट डिज़ाइन: वह सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक है

लेकिन बहुत से लोग यह नहीं समझते हैं कि खोज इंजन अनुकूलन को वेब डिज़ाइन प्रक्रिया में बनाया जाना चाहिए - बाद में नहीं जोड़ा गया। यहां, स्तंभकार मार्कस मिलर ने SEO और वेब डिज़ाइन के लिए एक व्यापक मार्गदर्शिका प्रदान की है।

आपकी वेबसाइट आपके डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया का केंद्र है - वह स्थान जहाँ सभी डिजिटल नदियाँ चलती हैं। और निश्चित रूप से, इसका सबसे बड़ा ट्रैफ़िक स्रोत आम तौर पर ऑर्गेनिक खोज है।

फिर भी बहुत बार, व्यवसाय तब तक SEO के बारे में नहीं सोचते हैं जब तक कि एक वेबसाइट डिज़ाइन (या फिर से डिज़ाइन नहीं) कर ली जाती है, और इन साइटों में अक्सर SEO और डिजिटल मार्केटिंग के मोर्चे पर कमी होती है। वे चमकदार दिख सकते हैं, लेकिन अगर मार्केटिंग स्मार्ट को डिजाइन समय पर नहीं पकाया जाता है, तो आप लकड़ी के पैर के साथ मार्केटिंग की दौड़ में भाग लेंगे। या कम से कम, ड्राइंग बोर्ड पर वापस जाने और समय और धन का एक पूरा भार बर्बाद करने का सामना करना पड़ा।

हम हाल ही में बॉलर हैट में एसईओ और वेब डिज़ाइन कनेक्शन के बारे में सोच रहे हैं और एक जटिल प्रक्रिया में मदद करने के लिए अभी एक वेबसाइट डिज़ाइन योजना मार्गदर्शिका प्रकाशित की है। यह उस गाइड का एक साथी टुकड़ा है जो वास्तव में एसईओ विचारों को कहीं अधिक बारीक विवरण में शामिल करता है।

इस पोस्ट में, मैंने देखा है कि कैसे SEO आपकी वेबसाइट डिज़ाइन (या रीडिज़ाइन) प्रक्रिया का एक अभिन्न अंग होना चाहिए। हम यह देखने जा रहे हैं कि खोज मार्केटिंग और लीड जनरेशन के लिए बनाई गई साइट के लिए आपको क्या विचार करने की आवश्यकता है - और कैसे खुश उपयोगकर्ताओं पर ध्यान केंद्रित करने से Google देवताओं को आपके पक्ष में रखता है।

हम कुछ सामान्य नुकसानों पर भी नज़र डालेंगे जो एक नई वेबसाइट बनाने की तलाश में व्यवसायों को हो सकते हैं जो आपके डिजिटल मार्केटिंग प्रयासों के लिए केंद्रीय हैं।

संक्षेप में, मैं यह सुनिश्चित करने में आपकी सहायता करने जा रहा हूं कि आपकी अगली साइट एक दुबला, औसत एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग मशीन है।
 

आमतौर पर क्या होता है... 

बॉलर हैट मुख्यालय पर एक फ़ोन बजता है।

मार्कस: "अरे, बॉलर हैट यहाँ। हम आपकी सहायता किस तरह से कर सकते है?"

कॉलर: "हाय वहाँ। हमने अभी-अभी एक वेबसाइट बनाई है और… ऐसा लगता है कि हमने काफी मात्रा में ट्रैफ़िक खो दिया है।” या "... हम उन कीवर्ड के लिए रैंक नहीं करते हैं जिनके लिए हम दिखाई देते थे।" या "... हमें कोई पूछताछ नहीं मिल रही है।" या "... हम देखना चाहते हैं कि हम अपने SEO को बेहतर बनाने के लिए क्या कर सकते हैं।"

मार्कस: "आह, ठीक है। यदि आप मुझे अपना यूआरएल और आपको वापस कॉल करने के लिए एक नंबर बता सकते हैं, तो मैं एक नज़र डाल सकता हूं और कुछ सुझाव दे सकता हूं।

यहाँ एक समस्या है। SEO कोई बैंड-सहायता नहीं है जिसे आप किसी मौजूदा साइट पर बस प्लास्टर कर सकते हैं। अधिकांश व्यवसायों के लिए ऑनलाइन सफल होने के लिए वेबसाइट एसईओ मौलिक है। और वही अवधारणाएं जो ठोस एसईओ को ईंधन देती हैं, भुगतान की गई खोज, सामाजिक और किसी भी अन्य इनबाउंड मार्केटिंग प्रयासों में मदद करती हैं। इसे गलत समझें और आप निश्चित रूप से अपने डिजिटल मार्केटिंग लक्ष्यों को प्राप्त करने में विफल रहेंगे।

SEO के अनुकूल वेबसाइट विकसित करना


मौलिक स्तर पर, एक एसईओ-अनुकूल साइट वह है जो एक खोज इंजन को साइट पर पृष्ठों का पता लगाने और पढ़ने की अनुमति देती है। यह सुनिश्चित करना कि एक खोज इंजन आसानी से क्रॉल कर सकता है और आपकी सामग्री को समझ सकता है, खोज इंजन परिणाम पृष्ठों में आपकी दृश्यता सुनिश्चित करने का पहला कदम है।

एक खोज इंजन इस कार्य के लिए एक वेब क्रॉलर का उपयोग करता है, और हम खोज इंजन के साथ काम करने की कोशिश कर रहे हैं, न कि उनके खिलाफ। दुर्भाग्य से, वेबसाइट बनाने के कई तरीके हैं, और सभी तकनीकों को सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन को ध्यान में रखकर नहीं बनाया गया है।

एक एसईओ-अनुकूल साइट बनाने के लिए सावधानीपूर्वक योजना और आपके व्यवसाय और आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं का प्रतिनिधित्व करने के लिए एक संरचित दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। कई व्यवसायों के लिए, यह जटिल हो सकता है - यह हमेशा आसान नहीं होता है कि आप जो भी करते हैं उसका दस्तावेजीकरण करें।

एक मार्केटिंग टूल के रूप में, आपकी वेबसाइट को एक स्पष्ट व्यावसायिक मॉडल और मूल्य प्रस्ताव के साथ एक ठोस डिजिटल मार्केटिंग योजना पर बनाया जाना चाहिए। यदि वह अस्पष्ट है, तो आपको पहले उस पर फिर से विचार करने की आवश्यकता है।

यह मानते हुए कि आपके पास वह सब अच्छा सामान है, आइए इसमें गोता लगाएँ।

बुनियादी बातों


कुछ मुख्य तत्व हैं जो एक अच्छी तरह से अनुकूलित वेबसाइट डिजाइन प्रक्रिया के लिए मंच तैयार करते हैं।

डोमेन

आपका व्यवसाय प्राथमिक डोमेन के रूप में example.com का उपयोग कर सकता है। लेकिन आपके पास अन्य हो सकते हैं। यह सुनिश्चित करना कि आपका डोमेन समझ में आता है और आप जो करते हैं उससे संबंधित है, अति-महत्वपूर्ण है। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि सभी विविधताएं और उप डोमेन मुख्य साइट पर सही ढंग से इंगित करें और साइट के एकल विहित संस्करण पर पुनर्निर्देशित करें।

हमारे व्यवसाय को बॉलर हैट कहा जाता है। हम यूके में काम करते हैं। हम एक वेब-आधारित व्यवसाय हैं। यह स्वाभाविक रूप से इस प्रकार है कि हमारा डोमेन www.bowlerhat.co.uk है। सभी उप डोमेन 301 मुख्य यूआरएल www.bowlerhat.co.uk पर वापस रीडायरेक्ट करते हैं। हमारे पास कुछ डोमेन विविधताएं हैं जो 301 मुख्य URL पर वापस रीडायरेक्ट करती हैं। यह सब समझ में आता है।

यह सोचकर मूर्ख मत बनो कि my-keywords-in-my-domain.com होने से मदद मिलती है। यह सिर्फ अटपटा लगता है। यह स्थानीय व्यवसायों के लिए थोड़ी मदद कर सकता है, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप वास्तविक दुनिया में मानचित्रण कर रहे हैं। समझदार बनना।

मेजबानी

आपकी होस्टिंग भी महत्वपूर्ण है। एक धीमी साइट नाखुश उपयोगकर्ताओं के लिए बनाती है। आपकी होस्टिंग को सामान्य ज्ञान के नियमों का पालन करना चाहिए। वहीं रहें जहां आपके दर्शक स्थित हों। जल्दी करो। यदि आवश्यक हो तो प्लेटफ़ॉर्म-विशिष्ट बनें। WP इंजन एक बेहतरीन उदाहरण है, क्योंकि यह वर्डप्रेस वेबसाइटों के अनुरूप एक प्लेटफॉर्म प्रदान करता है।

मुख्यमंत्रियों

आप अपने व्यवसाय के लिए जो सीएमएस (सामग्री प्रबंधन प्रणाली) चुनते हैं, वह इस बात को बहुत प्रभावित कर सकता है कि आप कितने सफल हैं। वर्डप्रेस कई स्थितियों में एक बढ़िया विकल्प है, लेकिन यह केवल एक ही नहीं है। यह निश्चित रूप से एक बुनियादी स्तर पर इस तरह से जुड़ा हुआ है जिसे Google समझ सकता है। यह कहना नहीं है कि यह सभी स्थितियों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है, लेकिन निश्चित रूप से, यह अधिकांश व्यवसायों के लिए एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है। बस यह सुनिश्चित करें कि आपकी चुनी हुई वेब कंपनी जिस सीएमएस के साथ काम करना पसंद करती है, उसके बजाय आपके द्वारा चुना गया सीएमएस आपकी स्थिति के लिए सही है।

क्रॉलिंग और एक्सेसिबिलिटी


पहला कदम यह सुनिश्चित करना है कि एक खोज इंजन आपकी साइट को क्रॉल कर सके और समझ सके कि आप क्या करते हैं (और आप इसे कहां करते हैं)।

सूचीकरण

आपकी साइट को समझने के लिए, उन्हें पृष्ठ की सामग्री को पढ़ने में सक्षम होना चाहिए। इसका मतलब है कि आपकी साइट की मुख्य सामग्री परदे के पीछे टेक्स्ट-आधारित होनी चाहिए। चित्र नहीं। फ्लैश या वीडियो नहीं। इस निरंतर बढ़ती दुनिया में भी, आपकी मुख्य सामग्री अभी भी टेक्स्ट-आधारित होनी चाहिए। वेब फोंट जैसे कुछ बेहतरीन टूल हैं, इसका मतलब है कि आप अभी भी भाग देख सकते हैं, और आपकी छवियों में एक जगह है, लेकिन स्पष्ट भाषा में बात करना सुनिश्चित करें कि आप क्या कर रहे हैं ताकि खोज इंजन आपकी पेशकश को पढ़ और समझ सके .

छवियां, वीडियो, पीडीएफ और सामग्री भी महत्वपूर्ण हैं और खोज इंजन यातायात का स्रोत हो सकते हैं। फिर, इन्हें खोजने योग्य और अनुक्रमित करने की आवश्यकता है।

लिंक संरचना

होम पेज से परे अपनी सामग्री को अनुक्रमित करने के लिए, आपको आंतरिक लिंक की आवश्यकता होती है जिसे खोज इंजन क्रॉल कर सकता है। आपका प्राथमिक नेविगेशन, खोज इंजन निर्देश और XML साइटमैप जैसे उपकरण सभी खोज इंजन को आपकी साइट को क्रॉल करने और नए पृष्ठ खोजने में मदद करते हैं। स्क्रीमिंग फ्रॉग जैसे उपकरण यह सुनिश्चित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं कि आपकी साइट को एक खोज इंजन द्वारा आसानी से क्रॉल किया जा सकता है।

सूचना वास्तुकला और आपकी साइट की संरचना


मुझे हमेशा वेबसाइट संरचना के लिए फाइलिंग कैबिनेट सादृश्य पसंद है। आपकी साइट फाइलिंग कैबिनेट है। प्रमुख श्रेणियां दराज हैं। उपश्रेणियाँ दराज में फ़ोल्डर हैं। पृष्ठ फ़ोल्डर में दस्तावेज़ हैं।

  •     कैबिनेट: आपकी वेबसाइट
  •     दराज: उच्च स्तरीय श्रेणी
  •     फ़ोल्डर: उपश्रेणी
  •     फ़ाइल: व्यक्तिगत दस्तावेज़/पृष्ठ


संदर्भ न केवल उस साइट द्वारा इंगित किया जाता है जिस पर वह मौजूद है बल्कि उस साइट के भीतर की स्थिति से भी संकेत मिलता है। हमारी अपनी साइट में सेवाओं के लिए एक दराज है, और प्रत्येक सेवा में फ़ोल्डरों में उप-सेवाएं हैं। आपकी साइट काफी हद तक वही होगी।

यदि हम एक उदाहरण के रूप में बॉलर हैट साइट की निम्नलिखित संरचना पर विचार करें:

घर

- सेवाएं

- - सेवा क्षेत्र

- - - व्यक्तिगत सेवा

घर

- सेवाएं

- - एसईओ

- - - एसईओ ऑडिट

तो, इस सूचना संरचना में एक पृष्ठ है जो केवल / लेखा परीक्षा / है।

/ऑडिट्स/पेज सर्विस ड्रॉअर में SEO फोल्डर में मौजूद है। अच्छा और व्यवस्थित। यह अन्य एसईओ तत्वों के माध्यम से आगे के संदर्भ को स्पष्ट रूप से इंगित करने के लिए अनुसरण कर सकता है जिसे अकेले दस्तावेज़ द्वारा इंगित किया जा सकता है।

यह ब्लॉग पोस्ट, लेख, अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न सामग्री, सेवाओं, स्थानों और आपके व्यवसाय के भीतर एक इकाई के बारे में किसी भी चीज़ के लिए प्रासंगिक है। आप अपने व्यवसाय के बारे में जानकारी को इस तरह से संरचित करना चाह रहे हैं जिससे यह समझ में आए।

कुछ साइटें सामग्री की संरचना के लिए गहन दृष्टिकोण अपना सकती हैं। अन्य व्यापक दृष्टिकोण अपना सकते हैं। यहां महत्वपूर्ण बात यह है कि चीजों को इस तरह से व्यवस्थित किया जाना चाहिए जो समझ में आता है और नेविगेशन और खोज को सरल बनाता है।

इस तरह का तीन से चार-स्तरीय दृष्टिकोण यह सुनिश्चित करता है कि अधिकांश सामग्री को चार क्लिक के भीतर आसानी से नेविगेट किया जा सकता है और साइट नेविगेशन (उपयोगकर्ताओं और खोज इंजनों के लिए) के लिए एक गहन दृष्टिकोण से बेहतर काम करता है।

यूआरएल

संदर्भ आगे URL द्वारा इंगित किया गया है। एक समझदार नामकरण परंपरा मनुष्यों और खोज इंजनों के लिए और अधिक संदर्भ प्रदान करने में मदद करती है।

यूआरएल के दो काल्पनिक सेट निम्नलिखित हैं जो ऊपर दिए गए सेवाओं> एसईओ> एसईओ ऑडिट पथ पर मैप कर सकते हैं - फिर भी एक समझ में आता है, और दूसरा मदद करने के लिए कुछ भी नहीं करता है।

www.example.com
www.example.com/services/
www.example.com/services/seo/
www.example.com/services/seo/audits/

www.example.com
www.example.com/s123/
www.example.com/s123/s1/
www.example.com/s123/s1/75/

बेशक, यूआरएल का दूसरा सेट एक जानबूझकर धूर्त उदाहरण है, लेकिन यह एक बिंदु पर काम करता है - पहला यूआरएल नामकरण सम्मेलन खोज इंजन और उपयोगकर्ताओं दोनों की मदद करता है, और दूसरा बाधा डालता है।

मार्गदर्शन

आपका नेविगेशन भी उतना ही महत्वपूर्ण है। जब कोई साइट अच्छी तरह से संरचित होती है, तो नेविगेशन संरचना, यूआरएल और अन्य घटकों, जैसे एक्सएमएल साइटमैप्स के साथ काम करता है, ताकि प्रत्येक पृष्ठ या सामग्री के टुकड़े को ठोस बनाने में सहायता मिल सके।

नेविगेशन आपकी वेबसाइट के शीर्ष पर केवल मेनू से कहीं अधिक है। इस तरह आप उपयोगकर्ताओं को अपनी साइट के सबसे प्रासंगिक हिस्से पर साइनपोस्ट करते हैं। नेविगेशन अतिरिक्त सेवाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक उपकरण हो सकता है और इसमें न केवल टेक्स्ट लिंक बल्कि सभी पृष्ठों पर सामग्री और आपकी साइट के टेम्पलेट डिज़ाइन तत्व शामिल हैं।

मुझे हमेशा साइनपोस्ट सादृश्य पसंद आया है। मैं एक सुपरमार्केट में जाता हूं और मुझे जो चाहिए उसे खोजने के लिए संकेतों की तलाश करता हूं। आपकी वेबसाइट अलग नहीं है। यदि किसी उपयोगकर्ता को संदर्भित किया जाता है और वह आपके ब्रांड नाम की खोज करता है, तो वे आपके होम पेज पर आ जाएंगे। फिर उन्हें संबंधित सेवा में लाने के लिए एक साइनपोस्ट की आवश्यकता होती है। और इसे ढूंढना आसान होना बेहतर था!

इसे गलत करना बहुत आसान है, और अपने उपयोगकर्ताओं की जरूरतों और चाहतों के बारे में - साइट बनाने से पहले - सावधानीपूर्वक विचार लागू किया जाना चाहिए। एक वेबसाइट एक डिजिटल घटक है जिसे आपकी मार्केटिंग योजना से रणनीति को क्रियान्वित करना चाहिए। यहां उपयोगकर्ताओं को समझना महत्वपूर्ण है ताकि आप सुनिश्चित कर सकें कि आप उनकी आवश्यकताओं को पूरा कर रहे हैं।

नेविगेशन को किसी वास्तविक संज्ञान की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए - इससे उपयोगकर्ता को सोचने के लिए मजबूर नहीं होना चाहिए। निम्नलिखित छवि मेरे स्थानीय गृह सुधार स्टोर से एक संकेत है। कौन सी दिशा आपको कार पार्क तक ले जाती है और कौन सी दिशा आपको डिलीवरी प्रवेश द्वार तक ले जाती है?


मेरा दिमाग बाएं से दाएं "ग्राहक कार पार्क" लाइन का अनुसरण करता है, इसलिए मैं निश्चित रूप से दाएं मुड़ता हूं। हालांकि, ग्राहक कार पार्क बाईं ओर है। वहाँ कुछ भी स्पष्ट रूप से स्पष्ट करने के लिए नहीं है कि क्या सही है या गलत।

मुझे सोचना होगा। या व्यवहार में, मैं सीखने से पहले कई बार गलत दिशा में जाता हूँ। हालांकि, यदि उपयोगकर्ताओं को वह नहीं मिलता है जो वे किसी वेबसाइट पर खोज रहे हैं, तो वे प्रतिस्पर्धा के महान महासागर में वापस आ जाएंगे जो Google खोज परिणाम दर्शाते हैं।

सुनिश्चित करें कि आपका नेविगेशन क्रिस्टल-क्लियर है - यदि एक उपयोगकर्ता गलती कर सकता है, तो कई अन्य भी कर सकते हैं।

सामान्य समस्यायें

सामग्री के साथ कई संभावित मुद्दे हैं जो खोज इंजन द्वारा नहीं मिल सकते हैं या समझ में नहीं आ सकते हैं जो आपके खिलाफ काम कर सकते हैं। उदाहरण के लिए:

अनाथ सामग्री जो नहीं मिल सकती

  •     सामग्री केवल साइट खोज के माध्यम से उपलब्ध है
  •     फ्लैश फ़ाइलें, जावा प्रोग्राम, ऑडियो फ़ाइलें, वीडियो फ़ाइलें
  •     AJAX* और आकर्षक साइट प्रभाव
  •     फ़्रेम — किसी अन्य साइट से एम्बेड की गई सामग्री समस्याग्रस्त हो सकती है।
  •     उप डोमेन — सामग्री उप-फ़ोल्डर के बजाय उप डोमेन में विभाजित होती है


* Google AJAX पृष्ठों को पढ़ने में बहुत बेहतर हो गया है, लेकिन व्यर्थ प्रभावों वाली सामग्री को अस्पष्ट करना अभी भी संभव है।

सुनिश्चित करें कि महत्वपूर्ण सामग्री आसानी से खोजी जा सकती है, समझने योग्य है और साइट की समग्र संरचना में इस तरह से बैठती है जो समझ में आता है।

सारांश

यदि सब कुछ अच्छी तरह से किया जाता है, तो एक मानव और एक खोज इंजन को एक पृष्ठ के बारे में बहुत अच्छा विचार होना चाहिए, इससे पहले कि वे इसे देखें। आपका विशिष्ट SEO तब इस ठोस नींव पर बनता है जो आपकी सूचना वास्तुकला और साइट संरचना द्वारा निर्धारित की जाती है।

मोबाइल के अनुकूल डिजाइन


इंटरनेट खोज करने और वेबसाइट ब्राउज़ करने के लिए सबसे लोकप्रिय उपकरण मोबाइल फोन है। हम मोबाइल-प्रथम युग में रहते हैं। खोज इंजनों के लिए अनुकूलित साइटों को अपनी वेबसाइटों के मोबाइल लेआउट पर समान ध्यान देना चाहिए (सिर्फ सरल प्रतिक्रियाशील वेबसाइट डिजाइन पर जोर देने के बजाय)।

फिर भी, 2017 में, उत्तरदायी डिजाइन पर्याप्त नहीं है। हम 2012 में उत्तरदायी वेबसाइट डिजाइन के महत्व के बारे में बात कर रहे थे। पांच साल बाद, बड़े पैमाने पर तकनीकी प्रगति और बहुत बेहतर मोबाइल डेटा नेटवर्क के साथ, आपके भविष्य के ग्राहक आपके व्यवसाय के साथ बातचीत करने के लिए पहले और अक्सर केवल डिवाइस के रूप में मोबाइल का उपयोग कर रहे हैं।

वास्तव में मोबाइल-अनुकूल डिज़ाइन बनाने और मोबाइल खोज से अधिकतम परिणाम प्राप्त करने के लिए, आपको मोबाइल उपयोगकर्ताओं की ज़रूरतों और चाहतों के बारे में अवश्य सोचना चाहिए। एक उपयोगकर्ता फोन पर जो करेगा वह अक्सर कंप्यूटर पर वे जो करेंगे उससे बहुत अलग होता है। और भले ही आपके रूपांतरण डेस्कटॉप पर हों, वह महत्वपूर्ण पहला स्पर्श मोबाइल पर हो सकता है।

कुछ महीने पहले, मैंने मोबाइल SEO-फ्रेंडली वेबसाइट बनाने में 28 प्रमुख कारकों पर ध्यान दिया, जो आपको सरल मोबाइल-फ्रेंडली रिस्पॉन्सिव डिज़ाइन से आगे बढ़ने में मदद करेंगे।

SEO के दृष्टिकोण से, यह ध्यान देने योग्य है कि मोबाइल खोज के लिए मोबाइल-मित्रता एक निश्चित रैंकिंग कारक है, और यह आपकी साइट का मोबाइल संस्करण है जिसका उपयोग आपकी साइट की समीक्षा और रैंक करने के लिए खोज इंजन द्वारा किया जाएगा। हालांकि, कहीं अधिक महत्वपूर्ण, मोबाइल यह है कि आपके संभावित ग्राहक आपकी साइट को कैसे खोज रहे हैं और ब्राउज़ कर रहे हैं।

मोबाइल उपयोगकर्ताओं के लिए उपयोगकर्ता अनुभव को अनुकूलित करने के लिए कड़ी मेहनत करें और आप ट्रैफ़िक और उपयोगकर्ता जुड़ाव के मामले में अपने प्रयासों के लिए पुरस्कार प्राप्त करेंगे।

पृष्ठ गति


मोबाइल युग में एक और महत्वपूर्ण विचार पृष्ठ गति है। उपयोगकर्ता अधीर हो सकते हैं, या उनके पास हमेशा एक अच्छा मोबाइल डेटा कनेक्शन नहीं हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आपके पृष्ठ दुबले हैं और आधुनिक एसईओ-अनुकूल वेबसाइट डिज़ाइन में एक महत्वपूर्ण विचार है।

Google का मोबाइल-अनुकूल परीक्षण एक बढ़िया प्रारंभिक बिंदु है। यह टूल आपको मोबाइल-फ्रेंडली, मोबाइल स्पीड और डेस्कटॉप स्पीड पर फीडबैक देगा। यह सब कुछ एक आसान छोटी रिपोर्ट में भी लपेटता है जिसमें बताया गया है कि चीजों को गति देने के लिए आप वास्तव में क्या कर सकते हैं।

मोबाइल ऑप्टिमाइज़ेशन पर हाल के एक कॉलम में गति के लिए ऑप्टिमाइज़ करने के तरीके के बारे में मैंने थोड़ा और विस्तार से बताया। यह कहने के लिए पर्याप्त है, पृष्ठ गति अभी तक एक और महत्वपूर्ण विचार है जो आपकी साइट के निर्माण और आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली होस्टिंग की गुणवत्ता और उपयुक्तता पर निर्भर करता है।

प्रयोज्य


वेब उपयोगिता अन्य कारकों का एक संयोजन है: डिवाइस-विशिष्ट डिज़ाइन, पृष्ठ गति, डिज़ाइन सम्मेलन और साइट को अंतिम उपयोगकर्ता को ध्यान में रखते हुए एक सहज दृष्टिकोण।

विचार करने के लिए प्रमुख कारकों में शामिल हैं:

  •     पेज लेआउट। महत्वपूर्ण तत्वों को अधिक प्रमुखता देनी चाहिए।
  •     दृश्य पदानुक्रम। अधिक महत्वपूर्ण तत्वों को बड़ा करें!
  •     होम पेज और साइट नेविगेशन। उपयोगकर्ताओं के लिए स्पष्ट रूप से साइनपोस्ट दिशा-निर्देश।
  •     जगह खोजना। बड़ी साइटों को एक समझदारी से स्थित खोज विकल्प की आवश्यकता होती है।
  •     फॉर्म एंट्री। फॉर्म को यथासंभव हल्का और भरने में आसान बनाएं।
  •     डिज़ाइन। बढ़िया डिज़ाइन सब कुछ आसान बना देता है।


यह यहां केवल सतह को खरोंच रहा है, और प्रयोज्य को वास्तव में व्यक्तिगत साइट के लिए अनुकूलित किया जाना है। स्टीव क्रुग और मेरी मोबाइल ऑप्टिमाइज़ेशन चेकलिस्ट द्वारा कुछ संसाधनों की मैं जाँच करूँगा, "डोन्ट मेक मी थिंक: ए कॉमन सेंस अप्रोच टू वेब यूज़ेबिलिटी" पुस्तक होगी।

सामग्री विपणन फ़नल


आपकी वेबसाइट के पास करने के लिए एक काम है: इसे आपके व्यवसाय को खोज इंजन पर संभावित ग्राहकों के सामने लाने में मदद करनी चाहिए, और फिर उसे उन ग्राहकों को संलग्न और परिवर्तित करना होगा।

ग्राहक यात्रा के इन सभी चरणों में सहायता के लिए आपकी साइट को सामग्री की आवश्यकता है। सामग्री और एसईओ यहां एक महत्वपूर्ण संयोजन है, जैसा कि आप किसी ग्राहक के सामने हो सकते हैं क्योंकि वे किसी अन्य कंपनी से समान सेवाओं की तलाश करते हैं, जिस पर वे पहले से विचार कर रहे हैं।

यहां आपके लिए आवश्यक सामग्री पर विचार करने का एक संरचित तरीका एक विशिष्ट मार्केटिंग फ़नल है:

जागरूकता — फ़नल के ऊपर

जागरूकता सामग्री आमतौर पर आपका ब्लॉग और सूचनात्मक लेख होगी। हम आपके संभावित ग्राहक को उनके सामने आने वाली समस्याओं को समझने और उन्हें हल करने में आपके अनुभव और विश्वसनीयता को दर्शाने में मदद कर रहे हैं।

  •     वेबदैनिकी डाक
  •     सूचनात्मक लेख
  •     वेबिनार
  •     व्यापक गाइड
  •     पूछे जाने वाले प्रश्न


विचार - फ़नल के बीच

विचार स्तर पर सामग्री आपकी संभावना को अन्य पेशकशों के मुकाबले आपकी तुलना करने में मदद करती है। यह व्यावहारिक सामग्री होती है जो ग्राहक को निर्णय लेने में मदद करती है।

विचार - फ़नल के बीच

विचार स्तर पर सामग्री आपकी संभावना को अन्य पेशकशों के मुकाबले आपकी तुलना करने में मदद करती है। यह व्यावहारिक सामग्री होती है जो ग्राहक को निर्णय लेने में मदद करती है।

  •     मामले का अध्ययन
  •     उत्पाद या सेवा की जानकारी
  •     उत्पाद प्रदर्शन वीडियो
  •     उपयोगकर्ता गाइड


रूपांतरण — फ़नल के नीचे

फ़नल के नीचे की सामग्री रूपांतरणों को बढ़ावा देती है और इसे बिक्री या लीड को धीरे-धीरे प्रोत्साहित करना चाहिए।

फ़नल के नीचे की सामग्री रूपांतरणों को बढ़ावा देती है और इसे बिक्री या लीड को धीरे-धीरे प्रोत्साहित करना चाहिए।

  •     समीक्षा
  •     प्रशंसापत्र
  •     मुफ्त परीक्षण
  •     मुफ्त परामर्श


याद रखें कि ग्राहक सामग्री प्रकारों के इस संपूर्ण स्पेक्ट्रम में खोज करेंगे। इसलिए, यह सुनिश्चित करना कि इन सभी क्षेत्रों में खोज इंजन, विचार और रूपांतरण के माध्यम से सहायता की खोज शामिल है।

एसईओ नट और बोल्ट


जैसा कि आप देख सकते हैं, इससे पहले कि हम आपकी साइट और पृष्ठों को अनुकूलित करने के अधिक परिचित तत्वों को देखें, विचार करने के लिए बहुत कुछ है। एक बार जब हमारे पास यह ठोस आधार हो जाए तो हमें केवल खोजशब्दों और बुनियादी ऑन-पेज अनुकूलन के बारे में सोचना शुरू करना चाहिए। और उम्मीद है, अगर हमने सब कुछ सही ढंग से संरचित किया है, तो पृष्ठों का वास्तविक अनुकूलन कहीं अधिक आसान हो जाता है।

कीवर्ड लक्ष्यीकरण

एक बार जब आपके पास आंतरिक दोहराव के बिना एक ठोस संरचना हो, तो अपनी कीवर्ड रणनीति को आगे बढ़ाना इतना आसान हो जाता है। यदि हम साइट पदानुक्रम और संरचना के लिए हमारे पिछले उदाहरणों को देखते हैं, तो कीवर्ड जोड़ना अपेक्षाकृत सरल है (और ऐसा कुछ है जो हम अक्सर स्प्रेडशीट पूर्व-डिज़ाइन में करते हैं)।

- सेवाएं
- - एसईओ
- - - एसईओ ऑडिट

www.example.com/services/
www.example.com/services/seo/
www.example.com/services/seo/audits/

यदि मैं एक उदाहरण के रूप में इन पृष्ठों का उपयोग करता हूं, तो हमारे पास व्यापक खोजशब्दों से अधिक परिष्कृत खोज शब्दों की ओर एक स्वाभाविक प्रगति है। यदि हम एक स्थानीय व्यवसाय हैं तो हम स्थान जैसे बुनियादी संशोधक पर भी विचार कर सकते हैं।

घर

- डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी

- डिजिटल मार्केटिंग कंपनी

+ बर्मिंघम

+ यूके

सेवाएं

- मार्केटिंग सेवाएं

- डिजिटल मार्केटिंग सेवाएं

+ बर्मिंघम

+ यूके

एसईओ

- एसईओ

- खोज इंजिन अनुकूलन

+ कंपनी

+ एजेंसी

+ बर्मिंघम

+ यूके

एसईओ ऑडिट

- एसईओ ऑडिट

- तकनीकी एसईओ लेखा परीक्षा

+ एजेंसी

+ कंपनी

+ बर्मिंघम

यहां मुद्दा यह है कि एक अच्छी तरह से संरचित साइट आपको अपनी कीवर्ड रणनीति निर्धारित करने का एक अच्छा तरीका प्रदान करती है। आपको अभी भी शोध और कॉपी राइटिंग करनी है, लेकिन आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके पास व्यापक और अधिक विस्तृत शब्दों को लक्षित करने के लिए एक ठोस रणनीति है।

HTML शीर्षक टैग

<शीर्षक> टैग परदे के पीछे का प्राथमिक टैग है जो आपके खोज इंजन परिणामों को प्रभावित कर सकता है। वास्तव में, यह एकमात्र मेटा टैग है जो वास्तव में सीधे स्थिति को प्रभावित करता है।

शीर्षक टैग के लिए सर्वोत्तम अभ्यास इस प्रकार हैं:

  •     कीवर्ड को टैग की शुरुआत में रखें।
  •     लंबाई लगभग 50 से 60 वर्ण रखें।
  •     कीवर्ड और प्रमुख वाक्यांशों का प्राकृतिक तरीके से उपयोग करें।
  •     श्रेणी और ब्रांड जैसे तत्वों को अलग करने के लिए डिवाइडर का उपयोग करें।
  •     क्लिक-थ्रू और अंतिम उपयोगकर्ता पर ध्यान दें।
  •     साइट भर में एक सुसंगत दृष्टिकोण रखें।

2017 में भी, हम अभी भी बहुत अधिक अनुकूलित पृष्ठ शीर्षक देखते हैं। हम अपने खोजशब्दों को शीर्षक टैग में चाहते हैं, लेकिन क्लिक-थ्रू और मानव पठनीयता की कीमत पर नहीं। एक खोज इंजन आपकी सामग्री को रैंक कर सकता है, लेकिन एक मानव उस पर क्लिक करता है, इसलिए इसे ध्यान में रखें।

मेटा विवरण टैग

मेटा विवरण सीधे रैंकिंग को प्रभावित नहीं करते हैं। हम सब जानते हैं कि, है ना? लेकिन निश्चित रूप से, वह यहाँ पूरी तरह से गायब है। आपका मेटा विवरण खोज इंजन परिणामों के एक सेट में उस पृष्ठ के लिए आपके विज्ञापन की सामग्री है। आपका मेटा विवरण वही है जो आपको क्लिक दिलाएगा। और उन क्लिकों को जीतने से दृश्यता में सुधार करने में मदद मिल सकती है और यह आपके पृष्ठों पर अधिक उपयोगकर्ताओं को लाने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

मेटा विवरण होना चाहिए:

  •     पृष्ठ सामग्री का सच्चाई से वर्णन करें।
  •     पृष्ठ का विज्ञापन करें और क्लिक-थ्रू दरों में सुधार करें।
  •     उपयोगकर्ता की विचार प्रक्रिया पर विचार करें और वे इस पृष्ठ पर क्यों क्लिक करेंगे।
  •     ऐसे कीवर्ड शामिल करें जहां ऐसा करना प्रासंगिक और स्वाभाविक हो।


खोज इंजन आपके पृष्ठ शीर्षक और मेटा विवरण में खोज शब्दों को हाइलाइट करेगा जो उपयोगकर्ता को पृष्ठ को स्कैन करने में मदद करते हैं। हालांकि, मेटा विवरण को स्पैम करने के बहाने के रूप में इसका उपयोग न करें, अन्यथा Google इसे अनदेखा कर देगा, और यह उस सभी महत्वपूर्ण क्लिक की ओर नहीं ले जाएगा!

ऐसी स्थितियां भी हैं जहां यह समझ में आता है कि मेटा विवरण न बनाएं और खोज इंजन को एक विवरण बनाने के लिए पृष्ठ से सामग्री खींचने दें जो उपयोगकर्ता की खोज के लिए अधिक सटीक रूप से मैप करता है। आपका संक्षिप्त मेटा विवरण हमेशा लंबे प्रारूप वाली सामग्री के सभी विकल्पों को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए इसे ध्यान में रखें। 

शीर्षक टैग

शीर्षक टैग पृष्ठ की संरचना में मदद करते हैं और एक दस्तावेज़ में पदानुक्रम इंगित करते हैं: H1, H2, H3 और इसी तरह। शीर्षक टैग में टेक्स्ट बेहतर रैंकिंग (यद्यपि थोड़ा) के साथ सहसंबंधित है, लेकिन वास्तव में जो मायने रखता है वह साइट की संरचना के बीच संरेखण, पृष्ठ शीर्षक और मेटा विवरण और सामग्री जैसे दृश्यों के अनुकूलन के पीछे है। सब कुछ लाइन अप करें, और चीजें उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक समझ में आती हैं, और हम खोज इंजन को हमारी सामग्री को वर्गीकृत करने में मदद करते हैं, जबकि हम हर अंतिम सरल, ऑन-पेज ऑप्टिमाइज़ेशन कर सकते हैं।

हेडर टैग को विज़ुअल पदानुक्रम के साथ संरेखित करना याद रखें। मतलब पेज पर सबसे महत्वपूर्ण हेडर (आमतौर पर <h1>) भी पेज पर सबसे बड़ा टेक्स्ट एलिमेंट होना चाहिए। आप यहां दस्तावेज़ को समझने में आसान बना रहे हैं और आगे यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि सर्वोत्तम अंतिम परिणाम के लिए डिज़ाइन और सामग्री एक साथ काम कर रहे हैं।

पृष्ठ सामग्री

सामग्री आम तौर पर पृष्ठ का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होना चाहिए। हालाँकि, हम अभी भी पुरातन खोजशब्द घनत्व और खोज शब्दों जैसे पुरातन एसईओ अभ्यासों को देखते हैं जिनमें प्रतिलिपि में उपयोग किए गए संयोजी शब्दों की कमी है। यह काम नहीं करता। यह निश्चित रूप से आपके SEO में मदद नहीं करता है। और यह एक खराब उपयोगकर्ता अनुभव के लिए बनाता है।

हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हमारे पृष्ठ का संदर्भ स्पष्ट हो। हमारे नेविगेशन, यूआरएल, पेज टाइटल, हेडर आदि सभी को यहां मदद करनी चाहिए। फिर भी हम समानार्थी और प्राकृतिक भाषा का उपयोग करते हुए स्वाभाविक रूप से लिखना चाहते हैं।

उपयोगकर्ता को आकर्षित करने वाली अच्छी सामग्री बनाने पर ध्यान दें। कीवर्ड से सावधान रहें, लेकिन निश्चित रूप से इसे ज़्यादा न करें।

पृष्ठ सामग्री के लिए विचार:

  •     सामग्री में कीवर्ड (लेकिन इसे ज़्यादा मत करो)
  •     पृष्ठ की संरचना
  •     सामग्री में खोजशब्दों की स्थिति — पहले बेहतर हो सकती है
  •     समानार्थी और विकल्प
  •     खोजशब्दों की सह-घटना — अन्य उच्च-गुणवत्ता वाले दस्तावेज़ों में और क्या शामिल होगा?

समृद्ध निकम्मा आदमी

रिच स्निपेट क्लिक-थ्रू दरों को बढ़ाने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण हैं। हम स्वाभाविक रूप से उन सूचियों की ओर आकर्षित होते हैं जो खोज इंजन परिणामों में सबसे अलग होती हैं। क्लिक-थ्रू दर को बेहतर बनाने के लिए आप जो कुछ भी कर सकते हैं, वह अधिक उपयोगकर्ताओं को प्रेरित करता है और आपकी खोज इंजन लिस्टिंग को अधिक कठिन बनाता है। बढ़ी हुई व्यस्तता से संभावित रैंकिंग सुधार में कारक, और आपके पास कम-इनपुट, उच्च-आउटपुट एसईओ रणनीति हो सकती है।

आपके व्यवसाय के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक स्निपेट इस पर निर्भर करेंगे कि आप क्या करते हैं, लेकिन schema.org शुरू करने के लिए एक बेहतरीन जगह है। 

छवि अनुकूलन


Image SEO सही परिस्थितियों में पर्याप्त मात्रा में ट्रैफिक चला सकता है। और फिर, संदर्भ के संबंध में हमारे विचार यहां महत्वपूर्ण हैं। Google (अभी तक) छवियों की सामग्री का उपयोग नहीं करता है, इसलिए साइट और पृष्ठ के भीतर संदर्भ और बुनियादी अनुकूलन यहां महत्वपूर्ण हैं।

एक उदाहरण के रूप में, मैं अपने पांच साल के बच्चे के लिए एक हॉबिट होल प्लेहाउस की तलाश कर रहा हूं, और खोज छवि परिणाम लाती है:


मैं उन छवि परिणामों में सीधे गोता लगा सकता हूं और कई विकल्प ढूंढ सकता हूं, फिर छवि का उपयोग करके मुझे प्लेहाउस बेचने वाली साइट पर ले जा सकता हूं। आपकी छवियों को अनुकूलित करने से छवि खोज परिणामों में प्रमुखता में सुधार की संभावना बढ़ जाती है।

छवि अनुकूलन तकनीकी रूप से सीधा है:

  •     छवि का नाम — एक ऐसा नाम प्रदान करें जो स्पष्ट रूप से यह बताता हो कि छवि क्या है।
  •     ऑल्ट टेक्स्ट — उन लोगों की मदद करने के लिए वर्णनात्मक वैकल्पिक टेक्स्ट का उपयोग करें जो छवि सामग्री को सुदृढ़ करने के लिए छवियों को नहीं देख सकते हैं।
  •     ओपनग्राफ और ट्विटर कार्ड जोड़ें ताकि छवि का उपयोग सामाजिक शेयरों में किया जा सके।
  •     तेजी से डाउनलोड सुनिश्चित करने के लिए छवि का सही भौतिक आकार में उपयोग करें।
  •     लोडिंग समय में सुधार करने के लिए छवि के फ़ाइल आकार को अनुकूलित करें।
  •     अपने XML साइटमैप में चित्र जोड़ने पर विचार करें।


छवि अनुकूलन अपेक्षाकृत सरल है। छवियों को प्रासंगिक रखें। फ़ाइल नाम और कीवर्ड के साथ वैकल्पिक पाठ को स्पैम न करें। वर्णनात्मक बनें।

सामान्य समस्यायें


बॉलर हैट में एसईओ परियोजनाओं में अक्सर कॉल के पहले बंदरगाह के रूप में एक एसईओ ऑडिट शामिल होता है। हम यहां हर घटना को कवर नहीं कर सकते हैं, लेकिन निम्नलिखित सामान्य संदिग्ध हैं जो सामने आते हैं और जिन्हें वेब डिजाइनरों को ध्यान में रखना चाहिए।

डुप्लिकेट सामग्री

दो प्रकार की डुप्लिकेट सामग्री होती है: वास्तविक डुप्लिकेट और निकट-डुप्लिकेट। ट्रू डुप्लीकेट वे होते हैं जहां सामग्री कई जगहों पर मौजूद होती है (अलग-अलग पेज, साइट, सबडोमेन वगैरह). नियर-डुप्लिकेट पतली सामग्री या काफी हद तक समान सामग्री हो सकती है — एक ऐसे व्यवसाय के बारे में सोचें जिसमें कई स्थान हों या विभिन्न आकारों में एक अद्वितीय पृष्ठ पर जूते सूचीबद्ध हों।

कीवर्ड नरभक्षण

खोजशब्द नरभक्षण उस स्थिति को संदर्भित करता है जहाँ एक से अधिक पृष्ठ एक ही खोजशब्द को लक्षित करते हैं। यह आपकी साइट की एक पृष्ठ की क्षमता को प्रभावित कर सकता है जो किसी दिए गए शब्द को दृढ़ता से लक्षित करता है।

जहां साइट आर्किटेक्चर और पदानुक्रम की सावधानीपूर्वक योजना बनाई गई है, आपको योजना और डिजाइन चरणों के दौरान इसे समाप्त करना चाहिए।

डोमेन, उप डोमेन और प्रोटोकॉल

एक और संभावित मुद्दा जहां दोहराव पैदा होता है, वह है जहां साइट कई डोमेन, उप डोमेन और प्रोटोकॉल पर उपलब्ध है।

दो डोमेन वाले व्यवसाय पर विचार करें:

    example.com
    example.co.uk

www और गैर-www संस्करणों के साथ:

    example.com
    example.co.uk
    www.example.com
    www.example.co.uk

और साइट HTTP और HTTPS पर चलती है:

    http://example.com
    http://example.co.uk
    http://www.example.com
    http://www.example.co.uk
    https://example.com
    https://example.co.uk
    https://www.example.com
    https://www.example.co.uk

बहुत पहले, हम ऐसी स्थिति में पहुंच सकते हैं जहां साइट में आठ संभावित विविधताएं हों। किसी भी सबडोमेन और कुछ डफ इंटरनल लिंक्स को हल करने वाली साइट में फैक्टर और हम अक्सर ऊपर दी गई सूची में "ww.example.com" जैसी चीजें जोड़ सकते हैं।

इस प्रकार के मुद्दों को केवल URL पुनर्निर्देशन के साथ हल किया जाता है, लेकिन फिर से, वे किसी भी वेब डिज़ाइन एजेंसी द्वारा विचार करने योग्य हैं जो होस्टिंग का ध्यान रखती है और अपने ग्राहकों की वेबसाइटों के SEO के बारे में गंभीर है।

असफल प्रामाणिक URL

एक और आम समस्या जो हम देखते हैं वह है कैननिकल यूआरएल का गलत क्रियान्वयन। यहां आमतौर पर यह होता है कि साइट बनाने वाला व्यक्ति कैननिकल यूआरएल को एक एसईओ चेकलिस्ट प्रकार की नौकरी के रूप में देखता है। वे कैनोनिकल URL में एड्रेस बार में URL को गतिशील रूप से सम्मिलित करके कार्यान्वित किए जाते हैं।

यह मूल रूप से त्रुटिपूर्ण है क्योंकि हम साइट को कई यूआरएल पर चलने के साथ समाप्त कर सकते हैं, प्रत्येक एक प्रामाणिक यूआरएल के साथ दावा करता है कि वे आधिकारिक संस्करण हैं। इसलिए विहित कार्यान्वयन समस्या को हल करने के बजाय और बढ़ा देता है।

विवेकपूर्ण तरीके से उपयोग किए जाने पर कैनोनिकल URL एक शक्तिशाली उपकरण होते हैं, फिर भी उनका ठीक से उपयोग किया जाना चाहिए या वे मामले को बदतर बना सकते हैं।

स्रोत: https://searchengineland.com/seo-website-design-everything-need-know-272899

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