सोमवार, 7 मार्च 2022

उच्च रैंकिंग के लिए सिमेंटिक एसईओ का उपयोग करने के 7 तरीके

वर्षों से, Google जैसे खोज इंजनों ने मानव भाषा को अधिक गहराई से समझने और उपयोगकर्ताओं को अधिक प्रासंगिक खोज परिणाम प्रदान करने के लिए अर्थ विश्लेषण का उपयोग किया है।

इस कारण से, SEO के लिए एकल-कीवर्ड दृष्टिकोण अब पर्याप्त नहीं है।

इसके बजाय, सिमेंटिक एसईओ उस गहन शिक्षण और प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण एल्गोरिदम पर विचार करता है जिस पर Google निर्भर करता है।

सिमेंटिक एसईओ रणनीतियों का उपयोग करने वाले साइट स्वामी अपने उद्योग में सामयिक प्राधिकरण बनाने की अधिक संभावना रखते हैं।

वे अपने आला में महत्वपूर्ण खोजशब्दों के लिए प्रतिस्पर्धियों को अधिक आसानी से मात दे सकते हैं। 

सिमेंटिक एसईओ क्या है?

सिमेंटिक एसईओ वेब सामग्री में अधिक अर्थ और सामयिक गहराई के निर्माण की प्रक्रिया है।

ऐसा करके, आप Google क्रॉलर को आपकी सामग्री को बेहतर ढंग से समझने में मदद करते हैं।

आप उन्हें इसे उच्च-गुणवत्ता के रूप में देखने में भी मदद करते हैं और इस प्रकार इसे SERPs में अधिक बार बढ़ावा देते हैं।

सिमेंटिक एसईओ और गूगल

SEO के शुरुआती दिनों में, Google की रैंकिंग एल्गोरिथम बहुत कम उन्नत थी।

क्रॉलर केवल अर्थ और प्रासंगिकता को समझने के लिए एक पृष्ठ पर विशिष्ट कीवर्ड की तलाश करते हैं।

लेकिन हम सभी जानते हैं कि हमारे द्वारा उपयोग किए जाने वाले शब्दों की तुलना में मानव भाषा को समझने में और भी बहुत कुछ है।

संदर्भ, चेहरे के भाव, स्वर और हमारे शब्दों के पहले और बाद के पैराग्राफ, सभी उनके अर्थ को प्रभावित करते हैं।

यही कारण है कि Google ने वेब सामग्री को समझने और रैंक करने के लिए अधिक मानवीय और अर्थपूर्ण दृष्टिकोण अपनाने का प्रयास किया है।

इस प्रयास में कुछ सबसे बड़े मोड़ शामिल हैं:

  • नॉलेज ग्राफ़: Google द्वारा उपयोग किया जाने वाला एक बड़ा, परिष्कृत ज्ञान का आधार जो क्रॉलर को विशेष संस्थाओं और अवधारणाओं के बीच संबंधों को समझने में मदद करता है।
  •     हमिंगबर्ड: 2013 का एल्गोरिथम अपडेट जो Google को प्रश्नों के पीछे के अर्थ और संदर्भ को बेहतर ढंग से समझने में मदद करता है, एकवचन कीवर्ड पर जोर कम करता है।
  •    रैंकब्रेन: 2015 का मशीन लर्निंग एल्गोरिथम जो Google को खोज के इरादे की बेहतर व्याख्या करने में मदद करता है और इस प्रकार उपयोगकर्ताओं को अधिक प्रासंगिक खोज परिणाम प्रदान करता है।

इन प्रगतियों के साथ, Google सामग्री के एक भाग को देख सकता है और न केवल उस विषय को समझ सकता है, जिसे वह कवर करता है, बल्कि संबंधित उप-विषयों, शर्तों और संस्थाओं और उन सभी विभिन्न अवधारणाओं के परस्पर संबंध को भी समझ सकता है।

सिमेंटिक SEO कैसे सर्च एक्सपीरियंस को बेहतर बनाता है 

सिमेंटिक SEO पर इतना जोर क्यों?

खैर, गूगल हमेशा से यूजर्स के लिए सर्च को बेहतर बनाने की कोशिश कर रहा है।

वास्तविकता यह है कि Google का उपयोग करते समय खोजकर्ता केवल एक विशिष्ट उत्तर की तलाश में नहीं होते हैं; वे अक्सर किसी दिए गए विषय को अधिक गहराई से समझने की कोशिश करते हैं।

उदाहरण के लिए, मान लें कि कोई उपयोगकर्ता कीवर्ड वाक्यांश “बैकलिंक्स क्या हैं” में टाइप करता है?

सबसे अधिक संभावना है, उनके पास अतिरिक्त प्रश्न होंगे जो उनका उत्तर खोजने के बाद उठते हैं, जैसे:

  •     मैं बैकलिंक्स कैसे प्राप्त करूं?
  •     मुझे बैकलिंक्स कहां मिल सकते हैं?
  •     मुझे कितने बैकलिंक्स चाहिए?
  •     क्या मैं बैकलिंक्स खरीद सकता हूँ?
  •     व्हाइट हैट और ब्लैक हैट लिंक्स में क्या अंतर है?
  •     और दूसरे!


खोज अनुभव के संदर्भ में, उपयोगकर्ता के लिए सामग्री का एक टुकड़ा ढूंढना कहीं बेहतर है जो प्रत्येक व्यक्तिगत प्रश्न के लिए सामग्री के अलग-अलग टुकड़ों के बजाय उन सभी संबंधित प्रश्नों का उत्तर देता है।

कुल मिलाकर, सिमेंटिक SEO उपयोगकर्ताओं के लिए खोज के अनुभव को बेहतर बनाता है।

यह उन्हें बार-बार खोज बार में वापस आए बिना अधिक गहन जानकारी प्राप्त करने की अनुमति देता है।

अर्थपूर्ण एसईओ के लाभ

हालांकि सिमेंटिक एसईओ रणनीतियों के लिए सामग्री टीमों की ओर से अधिक समय और प्रयास की आवश्यकता होती है, लाभ महत्वपूर्ण हैं।

  •     ऑर्गेनिक सर्च में अधिक कीवर्ड रैंकिंग।
  •     Google क्रॉलर की नज़र में बेहतर सामग्री गुणवत्ता संकेत।
  •     खोजकर्ताओं की नज़र में मजबूत ब्रांड अधिकार और विशेषज्ञता।
  •     मुख्य विषयों में विशेषज्ञता के साथ आपके ब्रांड को अपनी इकाई के रूप में देखने में Google की सहायता करना।
  •     पैसेज रैंकिंग या लोग भी सुविधाओं से पूछते हैं।
  •     इंटरनल लिंकिंग के अधिक अवसर।
  •     खोज पर लौटने के बजाय उपयोगकर्ताओं को अपनी वेबसाइट पर अधिक समय तक रखना.

शब्दार्थ- और शीर्ष-समृद्ध सामग्री बनाकर, साइट के मालिक अपने समग्र एसईओ प्रदर्शन में महत्वपूर्ण सुधार देख सकते हैं।

उच्च रैंकिंग के लिए 7 अर्थपूर्ण एसईओ रणनीतियाँ 

सिमेंटिक एसईओ में कई रणनीतियाँ शामिल हैं जिनके बारे में आपने पहले ही सुना होगा या अपने एसईओ अभियानों में शामिल किया होगा।

एक साथ मिलकर, वे सभी सामयिक गहराई में सुधार करने और वेब सामग्री के अर्थ को बेहतर ढंग से बताने पर केंद्रित हैं।

1. कीवर्ड क्लस्टर के लिए ऑप्टिमाइज़ करें

चूंकि Google प्रति पृष्ठ केवल एक कीवर्ड पर निर्भर नहीं है, इसलिए आपकी सामग्री टीम को एक ही सिमेंटिक क्लस्टर में एकाधिक कीवर्ड के लिए आपके वेब पेजों का अनुकूलन करना चाहिए।

कीवर्ड क्लस्टर समान कीवर्ड के समूह होते हैं जो अर्थ संबंधी प्रासंगिकता साझा करते हैं।

इन कीवर्ड समूहों के लिए अनुकूलन करके, आप अपनी सामग्री के लिए रैंक किए गए कीवर्ड की कुल संख्या में सुधार कर सकते हैं और अपनी सामग्री में अधिक अर्थ बना सकते हैं।

सामग्री रणनीति में कीवर्ड क्लस्टरिंग कैसा दिखता है इसका एक उदाहरण यहां दिया गया है:


वास्तविकता यह है कि, Google पहले से ही हमारे लैंडिंग पृष्ठों को कई कीवर्ड के लिए वैसे भी रैंक करता है।
कीवर्ड क्लस्टरिंग, हमारी सामग्री के लिए रैंक किए गए कीवर्ड की कुल संख्या में सुधार करने के लिए Google की मजबूत सिमेंटिक क्षमताओं का लाभ उठाने के बारे में है।

यानी ऑर्गेनिक क्लिक के अधिक अवसर।

2. विषयगत गहराई और सामग्री की लंबाई में सुधार करें


सबसे सरल अर्थपूर्ण एसईओ रणनीति है अपने विषय की अधिक व्यापक खोज की पेशकश करके अपनी वेब सामग्री की लंबाई बढ़ाना।

हालांकि सामग्री की लंबाई आधिकारिक रैंकिंग कारक नहीं है, लेकिन लंबी सामग्री में मजबूत सिमेंटिक संकेतों को प्रदर्शित करने की अधिक संभावना है।

इसके अलावा, कई अध्ययनों ने लंबी सामग्री और उच्च-रैंकिंग पदों के बीच मजबूत संबंध दिखाया है।

लेकिन सामग्री की लंबाई में सुधार के लिए केवल कीवर्ड स्टफिंग या दोहराव पर निर्भर रहना प्रभावी साबित नहीं होने वाला है।

इसके बजाय, अपनी वेब सामग्री की लंबाई बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप प्राथमिक विषय के बारे में उपयोगकर्ताओं को जो जानकारी प्रदान कर रहे हैं, उसके साथ अधिक विशिष्ट, बारीक और गहन होना चाहिए।

3. समानार्थी और संबंधित शब्द शामिल करें

Google के बेहतर एल्गोरिदम और एनएलपी मॉडल के साथ, उपयोगकर्ताओं को रैंक करने के लिए अपने कीवर्ड लक्ष्य से अपनी सामग्री को भरने की कोई आवश्यकता नहीं है।

सिमेंटिक विश्लेषण के लिए धन्यवाद, Google समानार्थक शब्द और संबंधित शब्दों को समझने के लिए पर्याप्त स्मार्ट है।

वे रैंकिंग कारक नहीं हैं, फिर भी इन शब्दों को पृष्ठ शीर्षक, मेटा विवरण, h1-h6s, और छवि वैकल्पिक पाठ के माध्यम से सामग्री में जोड़ने से सामयिक गहराई और सिमेंटिक संकेतों में सुधार हो सकता है, साथ ही सामग्री को खोजकर्ताओं के लिए अधिक पठनीय और बारीक बनाया जा सकता है।

4. उत्तर लोग भी प्रश्न पूछें

अपनी सामग्री की शब्दार्थ गहराई को सुधारने का एक अन्य तरीका उन सामान्य प्रश्नों का उत्तर देना है जो उपयोगकर्ता आपके प्राथमिक कीवर्ड के संबंध में पूछ रहे हैं।

हाल ही में 25 लाख खोज प्रश्नों के एक अध्ययन के अनुसार, Google की "लोग भी पूछते हैं" सुविधा अब सभी खोज प्रश्नों के 48.4% के लिए दिखाई देती है, और अक्सर स्थिति 1 से ऊपर होती है।

अपने वेब पेज की सामग्री में उन सवालों के जवाब देकर, आप न केवल अपने सिमेंटिक संकेतों में सुधार करते हैं, बल्कि आप अपने पेज को SERPs के शीर्ष पर रैंक करने का अवसर भी देते हैं।

वेब पेज पीएए प्रश्नों के लिए दिखाई दे सकते हैं, भले ही उनका ब्लू लिंक परिणाम पेज 2 पर दिखाई दे!

5. संरचित डेटा जोड़ें


हालांकि अक्सर इसे सिमेंटिक एसईओ रणनीति के रूप में नहीं माना जाता है, संरचित डेटा सीधे Google क्रॉलर को सामग्री का अर्थ बताने के बारे में है।

संरचित डेटा सामग्री के कार्य, वस्तु या विवरण को स्पष्ट करता है।

उदाहरण के लिए, जब आप किसी उत्पाद पृष्ठ पर उत्पाद स्कीमा का उपयोग करते हैं, तो आप तुरंत Google को कई महत्वपूर्ण विवरण बताते हैं।

जिसमें प्रकार, आयाम, रंग, आकार आदि जैसी जानकारी शामिल है।

आपके वेब पेज पर अन्य शब्दार्थ रूप से प्रासंगिक या शीर्ष रूप से समृद्ध सामग्री के साथ युग्मित, आपकी वेब सामग्री का उद्देश्य और अर्थ खोज इंजनों के लिए स्पष्ट रूप से स्पष्ट है।

6. सामग्री अनुकूलक उपकरण का प्रयोग करें


सामग्री अनुकूलक उपकरण आपके लिए शब्दार्थ से संबंधित सभी शब्दों की पहचान करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं।

वे सामयिक गहराई में सुधार करने के लिए अनिवार्य रूप से "धोखा कोड" प्रदान करते हैं।

एक एसईओ सामग्री लेखक निश्चित रूप से महत्वपूर्ण शर्तों की पहचान करने के लिए पहले पृष्ठ पर सामग्री रैंकिंग की जांच कर सकता है।

लेकिन कंटेंट ऑप्टिमाइजेशन सॉफ्टवेयर वही काम कुछ ही सेकंड में कर देता है।

उन शब्दों, विषयों या प्रश्नों को पृष्ठ पर जोड़कर, आप सामयिक गहराई में सुधार करते हैं और इस प्रकार अर्थपूर्ण एसईओ का अभ्यास करते हैं।

7. अपनी वेबसाइट पर टॉपिक क्लस्टर बनाएं


कीवर्ड समूहों के विपरीत, विषय समूह केवल एक सामग्री के एक टुकड़े से अधिक पर केंद्रित होते हैं।

विषय समूह सामग्री के टुकड़ों के समूह होते हैं जो एक केंद्रीय विषय के आसपास केंद्रित होते हैं।

उदाहरण के लिए, रणनीति # 1 में चित्रित कीवर्ड क्लस्टर लिंक बिल्डिंग पर केंद्रित एक बड़े विषय क्लस्टर का एक हिस्सा है।

विभिन्न लेख (प्रत्येक अपने स्वयं के कीवर्ड क्लस्टर को लक्षित करते हैं) सभी एक प्राथमिक "स्तंभ पृष्ठ" पर वापस लिंक करते हैं, जो लिंक निर्माण के बड़े विषय पर केंद्रित है।


इन विषय समूहों का लक्ष्य तीन गुना है:

  •     सबसे पहले, सिमेंटिक SEO सिग्नल और अर्थ में सुधार करें।
  •     दूसरा, कीवर्ड रैंकिंग की कुल संख्या में सुधार करें।
  •     और तीसरा, इस वेबसाइट को "लिंक बिल्डिंग" में एक प्राधिकरण के रूप में स्थापित करें।


आपकी वेबसाइट पर विषय समूहों की संख्या आपके ब्रांड द्वारा प्रदान किए जाने वाले उत्पादों या सेवाओं पर निर्भर करेगी।

सिमेंटिक एसईओ पर अंतिम विचार


फिर से, सिमेंटिक एसईओ में कई तरह की रणनीतियाँ और अवधारणाएँ शामिल हैं, लेकिन यह सभी अर्थ, भाषा और खोज के इरादे पर केंद्रित है।

एसईओ विशेषज्ञ सिमेंटिक एसईओ रणनीतियों का लाभ उठाकर उन सिमेंटिक संकेतों को उजागर कर सकते हैं जिन्हें पहचानने के लिए Google एल्गोरिदम को प्रशिक्षित किया जाता है।

ऐसा करने से, Google न केवल आपकी वेबसाइट को कुछ खोजशब्दों के साथ बल्कि कई बड़े विषयों - और उनसे संबंधित हजारों खोजशब्दों और खोज प्रश्नों के साथ जोड़ देगा।

स्रोत: https://www.searchenginejournal.com/semantic-seo/437981/

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें