बुधवार, 6 अप्रैल 2022

SEO क्या है और यह क्यों जरूरी है?

 किसी भी ऑनलाइन व्यवसाय की सफलता के लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन महत्वपूर्ण है। प्रत्येक वेबमास्टर को यह समझना चाहिए कि SEO क्या है, यह कैसे काम करता है और यह सभी प्रकार की वेबसाइट के लिए ट्रैफ़िक क्षमता उत्पन्न कर सकता है।

इस SEO गाइड में आप सीखेंगे:

  •     एसईओ क्या है?
  •     SEO क्यों जरूरी है?
  •     शुरुआती लोगों के लिए SEO का परिचय
  •     SEO कैसे काम करता है यह जानने का सबसे अच्छा तरीका
  •     एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग
  •     मुख्य सीख 

एसईओ क्या है?


एसईओ से तात्पर्य सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन है। यह आपकी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए नियमों का एक सेट है ताकि यह सर्च इंजन के ऑर्गेनिक परिणामों में उच्च रैंकिंग प्राप्त कर सके। यह खोज इंजन में आपकी वेबसाइट की दृश्यता बढ़ाने और अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए अनुसरण करने की प्रक्रिया है।

SEO के दो मुख्य लक्ष्य होते हैं। पहला यह समझने में आपकी सहायता करना है कि उपयोगकर्ता ऑनलाइन क्या खोज रहे हैं ताकि आप उनके इरादे को पूरा करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री बना सकें। दूसरा आपको एक ऐसी वेबसाइट बनाने में मदद करना है जो खोज इंजन इसकी सामग्री को ढूंढ, अनुक्रमित और समझ सके।

इसके अलावा, अच्छी एसईओ प्रथाओं का पालन करना वेबसाइट को उपयोगकर्ता के अनुकूल, तेज और नेविगेट करने में आसान बनाकर उसकी गुणवत्ता बढ़ाने का एक शानदार तरीका है।

सबसे महत्वपूर्ण SEO कार्यों के साथ क्या करना है:

  •     उपयोगकर्ता जो खोज रहे हैं उसकी पहचान करना आपके उत्पादों और सेवाओं से संबंधित है
  •     ऐसी सामग्री बनाना जो उपयोगकर्ताओं को खुश करे
  •     विभिन्न एसईओ तकनीकों के माध्यम से खोज इंजन क्रॉलर और एल्गोरिदम को सही संकेत प्रदान करना


SEO को एक संपूर्ण ढांचे के रूप में माना जा सकता है क्योंकि पूरी प्रक्रिया में कई नियम (या दिशानिर्देश), कई चरण और नियंत्रण का एक सेट होता है। 

SEO क्यों जरूरी है?


आज के प्रतिस्पर्धी बाजार में, SEO मार्केटिंग पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है।

खोज इंजन प्रतिदिन लाखों उपयोगकर्ताओं को उनके प्रश्नों के उत्तर या उनकी समस्याओं के समाधान की तलाश में सेवा प्रदान करते हैं।

यदि आपके पास एक वेबसाइट, ब्लॉग या ऑनलाइन स्टोर है, तो SEO आपको सर्च इंजन से मुफ्त लक्षित ट्रैफ़िक प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

SEO महत्वपूर्ण है क्योंकि:


  •     अधिकांश खोज इंजन उपयोगकर्ता (70% से अधिक - नीचे ग्राफ़ देखें) खोज इंजन परिणाम पृष्ठों (SERPS) में शीर्ष 5 सुझावों में से एक पर क्लिक करने की अधिक संभावना रखते हैं। इसका लाभ उठाने के लिए और अपनी वेबसाइट या ग्राहकों को अपने ऑनलाइन स्टोर पर लाने के लिए, आपकी वेबसाइट को शीर्ष पदों में से एक में प्रदर्शित होने की आवश्यकता है।
  •     SEO केवल सर्च इंजन के बारे में नहीं है बल्कि अच्छे SEO अभ्यास उपयोगकर्ता के अनुभव और वेबसाइट की उपयोगिता में सुधार करते हैं।
  •     उपयोगकर्ता खोज इंजन पर भरोसा करते हैं और उपयोगकर्ता द्वारा खोजे जा रहे कीवर्ड के लिए शीर्ष पदों पर उपस्थिति होने से वेबसाइट का विश्वास बढ़ता है।
  •     SEO आपकी वेब साइट के सामाजिक प्रचार के लिए अच्छा है। जो लोग आपकी वेबसाइट को Google या बिंग खोज कर ढूंढते हैं, उनके फेसबुक, ट्विटर या अन्य सोशल मीडिया चैनलों पर इसे बढ़ावा देने की अधिक संभावना है।
  •     एक बड़ी वेब साइट को सुचारू रूप से चलाने के लिए SEO महत्वपूर्ण है। एक से अधिक लेखक वाली वेबसाइटें प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से SEO से लाभ उठा सकती हैं। उनका प्रत्यक्ष लाभ जैविक यातायात में वृद्धि है और उनके अप्रत्यक्ष लाभ में साइट पर सामग्री प्रकाशित करने से पहले उपयोग करने के लिए एक सामान्य ढांचा (चेकलिस्ट) है।
  •     SEO आपको प्रतियोगिता में आगे रख सकता है। यदि दो वेबसाइटें एक ही चीज़ बेच रही हैं, तो खोज इंजन अनुकूलित वेबसाइट के अधिक ग्राहक होने और अधिक बिक्री करने की संभावना है।

शुरुआती लोगों के लिए SEO का परिचय


SEO के शुरुआती लोगों के लिए उपरोक्त परिभाषा जटिल लग सकती है।

सरल शब्दों में, खोज इंजन अनुकूलन आपकी वेबसाइट को बेहतर बनाने का एक तरीका है ताकि यह Google, Yahoo, Bing, या अन्य खोज इंजनों के खोज परिणामों में शीर्ष स्थानों के करीब दिखाई दे।

जब आप Google पर कोई खोज करते हैं तो वह क्रम जिसके द्वारा रिटर्निंग परिणाम प्रदर्शित होते हैं, जटिल एल्गोरिदम पर आधारित होता है।

ये एल्गोरिदम (खोज इंजन रैंकिंग कारकों के रूप में भी जाना जाता है) यह तय करने से पहले कई नियमों को ध्यान में रखते हैं कि कौन सा वेबपेज पहली स्थिति, दूसरी स्थिति आदि में दिखाया जाएगा।

खोज इंजन के लिए अपनी वेबसाइट को अनुकूलित करने से आपको गैर-अनुकूलित साइटों पर लाभ मिलेगा और आप उच्च रैंकिंग की संभावना बढ़ाएंगे।

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन प्रक्रिया के मुख्य चरण क्या हैं?


जैसा कि मैंने ऊपर उल्लेख किया है, SEO एक स्थिर प्रक्रिया नहीं है, बल्कि नियमों और प्रक्रियाओं के साथ एक ढांचा है।

हालांकि सादगी के लिए, SEO को 3 मुख्य प्रकारों में विभाजित किया जा सकता है:

तकनीकी एसईओ: तकनीकी एसईओ के साथ आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि खोज इंजन आपकी वेबसाइट को बिना किसी समस्या के क्रॉल और अनुक्रमित कर सकते हैं।

ऑन-साइट एसईओ: इसे सर्च इंजन फ्रेंडली बनाने के लिए अपनी साइट और सामग्री पर लागू करने के नियम।

ऑफ-साइट एसईओ:
अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को बढ़ावा देने के तरीके ताकि यह खोज परिणामों में उच्च रैंक कर सके।

तकनीकी एसईओ


SEO प्रक्रिया के पहले चरण को तकनीकी SEO कहा जाता है। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, तकनीकी SEO का किसी वेबसाइट की वास्तविक सामग्री या वेबसाइट प्रचार विधियों से कोई लेना-देना नहीं है।

यह उन सेटिंग्स से संबंधित है जिन्हें आपको खोज इंजन क्रॉलर के काम को आसान बनाने के लिए कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता है। आमतौर पर, एक बार जब आप अपना तकनीकी एसईओ सही कर लेते हैं, तो आपको इससे दोबारा निपटने की आवश्यकता नहीं हो सकती है।

दूसरी ओर, यदि आपको क्रॉलिंग और इंडेक्सिंग में समस्या है, तो यह आपकी रैंकिंग को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।

साइट पर एसईओ

दूसरा चरण ऑन-पेज एसईओ है। On-Page SEO का संबंध मुख्य रूप से किसी पेज पर मिलने वाली सामग्री और अन्य तत्वों से होता है।

तकनीकी और ऑफ-पेज एसईओ के विपरीत, ऑन-पेज एसईओ का मुख्य फोकस सर्च इंजन क्रॉलर को पर्याप्त सिग्नल प्रदान करना है ताकि वे आपकी सामग्री के अर्थ और संदर्भ को समझ सकें।

याद रखें कि सर्च इंजन इंसान की तरह किसी पेज को नहीं पढ़ते हैं, इसलिए वे यह पता लगाने के लिए सिग्नल ढूंढ रहे हैं कि पेज क्या है।

यह इस स्तर पर है कि आप वेबसाइट संरचना, एसईओ कीवर्ड, शीर्षक अनुकूलन, शीर्षक, आंतरिक लिंक, छवि एसईओ, संरचित डेटा मार्कअप और अन्य तकनीकों से निपटेंगे जो खोज इंजन को सही संकेत भेज सकते हैं।

अगर सही तरीके से पालन किया जाए, तो ऑन-पेज एसईओ किसी वेबसाइट या ब्लॉग की उपयोगिता और विश्वसनीयता में भी सुधार करेगा।

ध्यान दें कि सामग्री अनुकूलन ऑन-पेज एसईओ का हिस्सा है लेकिन कभी-कभी इसे सामग्री एसईओ के रूप में जाना जाता है।

ऑफ-साइट एसईओ


तीसरा चरण ऑफ-पेज एसईओ है।

परिवर्तनों के अलावा, आप अपनी वेबसाइट (ऑन-साइट एसईओ) के साथ ऐसा कर सकते हैं ताकि यह SERPs में उच्च रैंक करे, आपकी वेबसाइट की रैंकिंग स्थिति में सुधार करने का दूसरा तरीका ऑफ-साइट SEO तकनीकों का उपयोग करना है।

ऑफ-पेज एसईओ क्यों महत्वपूर्ण है?

सामान्य तौर पर, जब कोई उपयोगकर्ता एक खोज क्वेरी टाइप करता है, तो खोज इंजन एल्गोरिदम उनकी अनुक्रमणिका को देखता है और उन सर्वोत्तम पृष्ठों को खोजने का प्रयास करता है जो उपयोगकर्ता के इरादे को पूरा कर सकते हैं।

अच्छे उम्मीदवार वाले पृष्ठ खोज परिणामों के प्रथम स्थान पर दिखाई देते हैं।

परिणामों में वेबपेज की स्थिति निर्धारित करने वाले कारकों में से एक आने वाले लिंक (बैकलिंक्स) की संख्या है।

बैकलिंक्स भरोसे का संकेत हैं और लिंक कहां आ रहे हैं, इसके आधार पर वे आपकी रैंकिंग स्थिति को बहुत प्रभावित कर सकते हैं।

यदि लिंक प्रसिद्ध और विश्वसनीय साइटों से आ रहे हैं, तो आपकी रैंकिंग सकारात्मक रूप से प्रभावित होगी।

यदि वे भुगतान किए गए लिंक, लेख निर्देशिकाओं में लिंक, लिंक फ़ार्म, या किसी एक्सचेंज के परिणाम हैं, तो आपकी रैंकिंग नकारात्मक रूप से प्रभावित होगी।

इस तरह से लिंक प्राप्त करना Google दिशानिर्देशों का उल्लंघन है और संभवतः इसका परिणाम Google दंड भी होगा।

अधिक लिंक प्राप्त करने के लिए आप क्या कर सकते हैं?


यह एक बहुत अच्छा सवाल है और मुझे यकीन है कि अगर आप उस वाक्यांश के लिए इंटरनेट पर खोज करेंगे तो आपको सैकड़ों अलग-अलग उत्तर मिलेंगे।

आप इस लेख को लिंक बिल्डिंग के बारे में पढ़ सकते हैं लेकिन आपका प्राथमिक ध्यान लिंक प्राप्त करने के तरीके पर नहीं है बल्कि अपनी वेबसाइट के लिए अच्छी गुणवत्ता वाली सामग्री कैसे बनाएं।

अच्छी सामग्री से आपको प्राकृतिक लिंक मिलेंगे जो बदले में आपको उच्च रैंकिंग और ट्रैफ़िक प्रदान करेंगे।

यदि आप लिंक खरीदने या उन्हें आसान तरीके से प्राप्त करने का प्रयास करते हैं, तो आपको अस्थायी सफलता मिल सकती है और फिर अगले Google अपडेट के बाद आपकी वेबसाइट शीर्ष पृष्ठों से गायब हो सकती है।

SEO कैसे काम करता है यह जानने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?


SEO कैसे काम करता है यह जानने का सबसे अच्छा तरीका है SEO का अभ्यास करना।

विभिन्न अवधारणाओं और सिद्धांतों को सीखने के अलावा, यह पता लगाने का एकमात्र तरीका है कि आपने क्या सीखा है, वेबसाइट पर विभिन्न एसईओ तकनीकों को लागू करना और अपनी रैंकिंग की निगरानी करना है।

अगर आपकी रैंकिंग और ऑर्गेनिक ट्रैफिक बढ़ रहा है, तो इसका मतलब है कि आप सही दिशा में हैं। यदि नहीं, तो आपको अपनी एसईओ रणनीति और कार्य योजना को संशोधित करना होगा।

SEO और डिजिटल मार्केटिंग में क्या अंतर है?


कुछ लोग अक्सर मुझसे पूछते हैं "क्या SEO डिजिटल मार्केटिंग के समान है?" सबसे सरल उत्तर मैं दे सकता हूं कि एसईओ आपके डिजिटल मार्केटिंग शस्त्रागार में उपलब्ध उपकरणों में से एक है।

SEO आपके समग्र डिजिटल मार्केटिंग अभियान का हिस्सा हो सकता है जिसमें आम तौर पर सोशल मीडिया प्रचार, पीपीसी, सामग्री रणनीति आदि जैसी अन्य चीजें शामिल होती हैं।

अच्छी सामग्री अभी भी SEO के साथ या उसके बिना सबसे महत्वपूर्ण सफलता कारक है


सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के इस परिचय को बंद करने से पहले आपके मन में यह बात बिल्कुल स्पष्ट होनी चाहिए कि यदि आपके पास अच्छी सामग्री नहीं है तो SEO आपकी मदद नहीं कर सकता है।

दूसरे शब्दों में, यदि आप बहुत अच्छी सामग्री वाली वेबसाइट का SEO करने का प्रयास करते हैं तो आपके सफल होने की संभावना (दीर्घावधि में) न्यूनतम होती है।

दूसरी ओर, अच्छी सामग्री वाली वेबसाइट SEO के साथ या उसके बिना अच्छा कर सकती है। SEO सिर्फ वेबसाइट को एक अतिरिक्त बढ़ावा देगा।

मुख्य सीख


एसईओ क्या है?
SEO आपकी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए नियमों का एक सेट है ताकि यह सर्च इंजन के ऑर्गेनिक परिणामों में उच्च रैंकिंग प्राप्त कर सके।

SEO क्यों जरूरी है?
अधिकांश खोज इंजन ट्रैफ़िक शीर्ष 5 परिणामों में जाता है। SEO के साथ आपकी वेबसाइट आपके लक्षित कीवर्ड के लिए शीर्ष पदों में से एक में दिखाई दे सकती है और आपकी वेबसाइट पर विज़िट कर सकती है।

क्या आप खुद SEO कर सकते हैं?
हां, ऐसे कई SEO कोर्स और ऑनलाइन गाइड हैं जो आपको अपने आप SEO सीखने और करने में मदद कर सकते हैं। सिद्धांत सीखने के अलावा, अभ्यास के माध्यम से एसईओ सीखने का सबसे अच्छा तरीका है।

स्रोत: https://www.reliablesoft.net/what-is-search-engine-optimization-and-why-is-it-important/



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