सोमवार, 4 अप्रैल 2022

सफलता बढ़ाने के लिए पीपीसी मार्केटिंग क्यों महत्वपूर्ण है

लेकिन उन व्यवसायों के लिए जिन्होंने इसे आजमाया नहीं है, उनका पहला सवाल निस्संदेह "पीपीसी महत्वपूर्ण क्यों है?"

पीपीसी महत्वपूर्ण है, कोई गलती न करें।

लेकिन, पीपीसी रणनीति बनाने या पूरी तरह से विज्ञापन अभियान में निवेश करने से पहले यह समझना महत्वपूर्ण है कि पीपीसी ऑनलाइन व्यापार के विकास के लिए क्यों महत्वपूर्ण है। यहां हम बताएंगे कि क्यों!

मार्केटिंग की इस शैली का मुख्य लाभ यह है कि इसे व्यापक रूप से ऑनलाइन विज्ञापन के सबसे सफल रूपों में से एक माना जाता है। यह त्वरित परिणाम और विश्वसनीय रिटर्न प्रदान करता है, और यह विज्ञापन की सबसे सर्वव्यापी शैलियों में से एक है। यह व्यवसायों को Google या बिंग जैसे खोज इंजनों पर अधिक दृश्यता प्राप्त करने में मदद करता है, साथ ही पीपीसी आगंतुकों के रूपांतरित होने की बहुत अधिक संभावना है।

पीपीसी क्या है?


उन व्यवसायों के लिए जो पीपीसी की सफलता के बारे में आश्वस्त नहीं हैं, आपको सबसे पहले यह जानना होगा कि पीपीसी क्या है, इससे पहले कि आप यह समझ सकें कि आपके मार्केटिंग प्रयासों के हिस्से के रूप में पीपीसी विज्ञापन का उपयोग क्यों किया जाए। पीपीसी (या "पे-पर-क्लिक") डिजिटल विज्ञापन का एक मॉडल है जो वास्तव में इंटरनेट प्लेटफॉर्म की एक विस्तृत श्रृंखला में उपयोग किया जाता है। सीधे शब्दों में कहें तो इसका मतलब उन विज्ञापनों से है जहां व्यवसाय अपने विज्ञापनों को प्राप्त होने वाले प्रत्येक क्लिक के लिए भुगतान करता है - कुछ सेंट से लेकर कुछ डॉलर तक।

सबसे आम प्रकारों में खोज विज्ञापन (पीपीसी विज्ञापन जो Google, बिंग, याहू, आदि जैसे प्लेटफार्मों पर नियमित खोज परिणामों की तरह दिखते हैं) के साथ-साथ प्रदर्शन विज्ञापन (तृतीय पक्ष भागीदार वेबसाइटों पर प्रदर्शित होने वाले ग्राफिक / बैनर विज्ञापन) और सोशल-मीडिया शामिल हैं। सशुल्क विज्ञापन (जो विशिष्ट सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के भीतर प्रदर्शन विज्ञापनों की तरह काम करते हैं)। जिस तरह से इन सभी शैलियों में "पीपीसी" कार्य करता है, वह एक मंच से दूसरे मंच पर भिन्न होता है, लेकिन मुख्य समानता यह है कि इन सभी प्रकार के इंटरनेट विज्ञापन में, प्रत्येक विज्ञापन क्लिक के लिए भुगतान करने का मूल कार्य होता है।

अक्सर विपणक प्रमुख खोज शब्दों के लिए बोली लगाते हैं, जहां उनके विज्ञापन खोज परिणामों में प्रदर्शित होंगे, या वे विज्ञापनों को उपयोगकर्ता फ़ीड, वीडियो, वेब-पृष्ठों आदि में प्रदर्शित होने के लिए भुगतान करते हैं।

यहां बताया गया है कि प्रतिस्पर्धियों से मुकाबले के लिए पीपीसी विज्ञापन का उपयोग करना क्यों महत्वपूर्ण है।

यह तुरंत और लगातार परिणाम दे सकता है


पीपीसी का उपयोग करने के लिए यह यकीनन सबसे बड़ा ड्रा है। खोज इंजन अनुकूलन के विपरीत, जो "ऑर्गेनिक" ट्रैफ़िक वृद्धि पर केंद्रित है, पीपीसी विज्ञापन विपणक को उनके विज्ञापन लाइव होते ही परिणाम दे सकते हैं - व्यावहारिक रूप से रातोंरात।

यही कारण है कि पीपीसी उन व्यवसायों के लिए महत्वपूर्ण है जो विशेष रूप से जल्दी से राजस्व उत्पन्न करने में रुचि रखते हैं या बहुत ही अल्पकालिक मार्केटिंग विंडो (जैसे विशेष आयोजनों, उत्पाद लॉन्च, छुट्टियों, मौसमी बिक्री, आदि के लिए) का लाभ उठा रहे हैं। वास्तव में, व्यापक विज्ञापन रणनीतियों के लिए पीपीसी एक अल्पकालिक और दीर्घकालिक डिजिटल मार्केटिंग रणनीति के मुख्य भाग के रूप में महत्वपूर्ण है।

Google या बिंग पर खोज विज्ञापनों के लिए, विज्ञापनदाता अपने विज्ञापन प्रत्येक प्लेटफ़ॉर्म के पोर्टल के माध्यम से सेट करते हैं, वे अपने विज्ञापन अभियान/विज्ञापन समूह सेट करते हैं, एक बजट सेट करते हैं, और अपने विज्ञापन पैरामीटर निर्धारित करते हैं - विज्ञापन लॉन्च होने के बाद वे तुरंत शुरू कर सकते हैं खोज परिणामों में दिखाई दे रहे हैं और वे तुरंत क्लिक/रूपांतरण आकर्षित करना शुरू कर सकते हैं। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पीपीसी अभियान बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं जब वे अभियान के प्रदर्शन पर पर्याप्त प्रतिक्रिया डेटा प्रदान करते हैं - इस डेटा का उपयोग अभियान के दायरे को बेहतर बनाने, कीवर्ड लक्ष्यीकरण में सुधार, उच्च-मूल्य वाले दर्शकों पर ध्यान केंद्रित करने और बोली रणनीतियों का अधिक कुशलता से उपयोग करने के लिए किया जा सकता है। .

पीपीसी के महत्व का एक हिस्सा गैर-प्रभावी अभियान विशेषताओं के लिए बजट को कम/रद्द करने और उच्च-मूल्य वाले अभियान विशेषताओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपने अल्पकालिक परिणामी डेटा का उपयोग करने में निहित है। 

पीपीसी आपके व्यावसायिक लक्ष्यों और राजस्व में योगदान देता है


यह स्पष्ट लग सकता है, लेकिन पीपीसी के महत्वपूर्ण होने का एक और कारण यह है कि यह सीधे व्यवसाय के प्राथमिक केपीआई में योगदान देता है और सीधे (और औसत दर्जे का) राजस्व ला सकता है। आखिर बात तो पूरी है!

यह देखते हुए कि, जैसा कि हमने ऊपर बताया, विज्ञापन की इस शैली को ऐसे त्वरित परिणाम मिलते हैं, यह तथ्य कि यह अच्छे राजस्व के एक विश्वसनीय स्रोत के रूप में भी कार्य करता है, इसे और भी आकर्षक बनाता है। सर्च इंजन, पार्टनर साइट्स और सोशल मीडिया पर विज्ञापन चलाते समय पीपीसी मार्केटिंग का उपयोग क्यों करें, इसके लिए भुगतान की आवश्यकता है? Google के अनुसार, औसतन व्यवसायों को आम तौर पर Google Ads पर खर्च किए जाने वाले प्रत्येक $1 के लिए औसतन $2 का राजस्व मिलता है। यह एक अद्भुत 2:1 आरओआई है!

अधिकांश पीपीसी प्लेटफार्मों में केपीआई को अभियान लक्ष्यों के रूप में बनाया गया है, जिससे व्यवसायों को विशिष्ट व्यावसायिक लक्ष्यों को लक्षित करने की अनुमति मिलती है:

    खोज इंजनों के लिए, विज्ञापनों को इस तरह से डिज़ाइन किया जा सकता है: बिक्री, लीड, वेबसाइट ट्रैफ़िक, ब्रांड जागरूकता, ऐप डाउनलोड, ऑफ़लाइन रूपांतरण, सत्र अवधि, और बहुत कुछ।
    सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म - जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, आदि - ब्रांड जागरूकता, उत्पाद बिक्री, वीडियो-दृश्य, संदेश, ऐप डाउनलोड, पोस्ट एंगेजमेंट आदि जैसे समान उद्देश्य प्रदान करते हैं।

यह इस बात का एक बड़ा हिस्सा है कि ऑनलाइन मौजूद व्यवसायों के लिए पीपीसी विज्ञापन का उपयोग करना इतना महत्वपूर्ण क्यों है। प्रमुख विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म आपके विशिष्ट लक्ष्यों के आधार पर बनाई गई विज्ञापन शैलियों की एक श्रृंखला के साथ व्यवसायों को ऑनलाइन बढ़ने में मदद करने के पूरे उद्देश्य के लिए बनाए गए हैं।

ये विज्ञापन प्रकार व्यवसायों को उनकी विशिष्ट आवश्यकताओं के साथ-साथ परिणामों को मापने और प्रदर्शन को ट्रैक करने में मदद कर सकते हैं।

यह डिजिटल मार्केटिंग के सबसे सफल रूपों में से एक है


संख्याएं खुद के लिए बोलती हैं, ऑनलाइन विज्ञापन की सबसे आम शैलियों में से एक के रूप में, पीपीसी भी सबसे सफल में से एक है। स्टेटिस्टा के डेटा से पता चलता है कि ऑनलाइन मार्केटिंग के सभी रूपों में, सर्च पीपीसी 20% के साथ उच्च रैंक पर है, यह दावा करता है कि यह उन्हें किसी भी डिजिटल मार्केटिंग रणनीति से उच्चतम आरओआई प्रदान करता है।

वोल्फगैंग डिजिटल का दावा है कि 2020 तक भुगतान-खोज विज्ञापन ने डिजिटल मार्केटिंग में शीर्ष राजस्व ड्राइविंग चैनल के रूप में जैविक खोज इंजन ट्रैफ़िक को पार कर लिया। वास्तव में - खुदरा के लिए - खोज इंजन पीपीसी अब 36% राजस्व चलाता है; "केवल ऑनलाइन" व्यवसायों के लिए यह 46% तक ड्राइव करता है! और पीपीसी विज्ञापन के माध्यम से यातायात के साथ जैविक की तुलना में 50% अधिक रूपांतरण प्राप्त होता है, यह देखना वास्तव में आसान है कि पीपीसी किसी भी इंटरनेट व्यवसाय के लिए क्यों महत्वपूर्ण है।

सर्च इंजन और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंटरनेट के उपयोग का एक परिभाषित हिस्सा हैं - लगभग हर वेब उपयोगकर्ता नियमित रूप से इंटरनेट के इन दोनों हिस्सों में से एक या दोनों के साथ इंटरैक्ट करता है। पीपीसी को नज़रअंदाज़ करने का मतलब होगा इंटरनेट शॉपर व्यवहार के एक महत्वपूर्ण हिस्से की अनदेखी करना। तीन-चौथाई लोगों (75%) का कहना है कि खोज विज्ञापनों से उनके द्वारा खोजी जा रही जानकारी को ढूंढना आसान हो जाता है।

पीपीसी इतना प्रभावी है कि 79% ब्रांड कहते हैं कि यह उनके व्यवसाय के लिए एक बड़ी प्रेरक शक्ति है। परिणामों का यह स्तर इसलिए है कि पीपीसी महत्वपूर्ण है और पीपीसी विज्ञापन का उपयोग प्रतिस्पर्धियों के साथ बने रहने के लिए महत्वपूर्ण है - सबसे अधिक संभावना है कि वे पहले से ही ऐसा कर रहे हैं!

आपको अधिक मात्रा में बजट नियंत्रण प्राप्त होता है (केवल क्लिक के लिए भुगतान करें)


भुगतान-प्रति-क्लिक विज्ञापन पूरी तरह से बजट के आसपास बनाया गया है, इस कारण यह पारंपरिक भुगतान विज्ञापन रणनीतियों की तुलना में बहुत अधिक स्तर का नियंत्रण प्रदान करता है। पीपीसी विज्ञापन का उपयोग करने का एक सबसे बड़ा कारण यह है कि व्यवसायों को अपने बजट को कैसे खर्च किया जाता है, इस पर बहुत बारीक नियंत्रण होता है।

साथ ही, सर्च इंजन पीपीसी जैसी सामान्य भुगतान वाली विज्ञापन शैलियों के लिए, आप केवल क्लिकों के लिए भुगतान करते हैं! प्रवेश के लिए कोई भुगतान बाधा नहीं है, और कोई न्यूनतम विज्ञापन बजट नहीं है। व्यवसाय जितना चाहें उतना या कम पैसा खर्च करना चुन सकते हैं।

Google Ads और Microsoft Advertising (Bing) विपणक को एक अभियान पदानुक्रम बनाने देते हैं जो खाते में विभाजित है > अभियान > विज्ञापन समूह > विज्ञापन > कीवर्ड/दर्शक। लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में आमतौर पर समान पदानुक्रम होता है। इस तरह विपणक अपने बजट को किसी भी तरह से तोड़ सकते हैं और ठीक कर सकते हैं, प्रत्येक अभियान, समूह या विशिष्ट विज्ञापन पर बजट कैसे खर्च किया जाता है, इसके सटीक नियंत्रण के साथ।

पारंपरिक भुगतान किए गए विज्ञापन के विपरीत, पीपीसी अत्यधिक स्तर का नियंत्रण देता है जो काम करता है क्योंकि व्यवसाय काम करने वाले क्षेत्रों/जनसांख्यिकी/प्रश्नों के लिए विज्ञापन खर्च को बढ़ावा दे सकते हैं, और उन क्षेत्रों में विज्ञापन खर्च को कम कर सकते हैं जो काम नहीं करते हैं - जिसका अर्थ है कि पीपीसी का महत्व इसकी क्षमता में है बेहतर विज्ञापन-व्यय-पर-लाभ (आरओएएस) के लिए बजट का एक-एक पैसा निचोड़ने के लिए।

कई व्यवसायों के लिए यह कठिन लग सकता है, लेकिन यह एक बड़ा हिस्सा है कि पीपीसी प्रबंधन विशेषज्ञों को क्यों चुना जाता है - खासकर जब पेशेवर रिटर्न-ऑन-इन्वेस्टमेंट प्राप्त करने का लाभ इतना आकर्षक होता है।

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लक्षित, अधिक नियंत्रित विज्ञापन


जैसा कि हमने ऊपर उल्लेख किया है, विज्ञापन बजट पर नियंत्रण अन्य महत्वपूर्ण विज्ञापन मेट्रिक्स तक भी फैला हुआ है। विशेष रूप से ऑडियंस लक्ष्यीकरण। कई व्यवसायों के लिए पीपीसी इतना महत्वपूर्ण होने का एक कारण यह है कि कुछ अन्य विज्ञापन मॉडल ऐसे विशिष्ट नियंत्रण की अनुमति देते हैं।

अधिकांश व्यवसाय जानते हैं कि अधिक से अधिक लेन-देन और बिक्री के लिए दर्शक महत्वपूर्ण हैं - तो फिर पीपीसी विज्ञापन का उपयोग क्यों करें? पीपीसी विज्ञापनों को अविश्वसनीय रूप से विशिष्ट दर्शकों को लक्षित करने के लिए डिज़ाइन किया जा सकता है।

Google विज्ञापन नेटवर्क के लिए पीपीसी विपणक यह नियंत्रित कर सकते हैं कि कौन से विज्ञापन कहाँ प्रदर्शित हों - बहुत सटीक स्तर तक। पीपीसी विपणक को यह नियंत्रित करने की अनुमति देता है कि उनके विज्ञापन कैसे, कब और कहाँ प्रदर्शित होते हैं - जिसमें कौन से दिन, कौन से स्थान, किस खोज क्वेरी (और उन कीवर्ड को शामिल नहीं करना चाहिए जिनके लिए उन्हें प्रदर्शित नहीं किया जाना चाहिए), कौन सा उपयोगकर्ता जनसांख्यिकी, उपयोगकर्ता रुचियां, पिछली खरीद शामिल हैं , और अधिक। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पीपीसी के लिए, लक्षित विज्ञापन जनसांख्यिकी पर नियंत्रण और भी अधिक विशिष्ट हो सकता है।

चूंकि इन प्लेटफार्मों में उपयोगकर्ता डेटा का एक बड़ा धन है, इसलिए वे विज्ञापन विकल्प दे सकते हैं जो निम्न चीजों पर आधारित होते हैं:

  •     आयु, लिंग, भाषा और अन्य जनसांख्यिकीय डेटा।
  •     वैश्विक, राष्ट्रीय और यहां तक ​​कि स्थानीय स्थान।
  •     उपयोगकर्ता रुचियां, शौक, करियर इत्यादि।
  •     पिछली खरीदारी की आदतें, ब्रांड रुचियां और वेब ब्राउज़िंग।
  •     डिवाइस, मोबाइल बनाम डेस्कटॉप उपयोग, और क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म ब्राउज़िंग आदतें।
  •     शिक्षा का स्तर, आय और रोजगार।
  •     जीवन की घटनाएं।
  •     राजनीतिक जुड़ाव।
  •     और अधिक।

पीपीसी एसईओ प्रदर्शन में सुधार कर सकता है


सर्च इंजन पीपीसी और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन एक साथ अच्छी तरह से चलते हैं क्योंकि काफी ओवरलैप है। पीपीसी और एसईओ का एक साथ महत्व इस तथ्य में निहित है कि व्यवसाय एक ही खोजशब्दों को, समान प्लेटफार्मों पर, समान दर्शकों के लिए लक्षित करेंगे।

Google/Bing और SEO रैंकिंग पर PPC अभियानों के बीच कोई सीधा संबंध नहीं है - हालाँकि दोनों का अनुकूलन करने वाले व्यवसायों में SEO में सुधार की संभावना अधिक होती है। पीपीसी एसईओ के लिए महत्वपूर्ण क्यों है, इसका कारण यह है कि जो व्यवसाय बेहतर Google गुणवत्ता स्कोर के लिए अपनी साइट और सामग्री में सुधार करते हैं, वे अनजाने में अपनी एसईओ रैंकिंग में भी सुधार करते हैं।

यदि आप एक ही खोजशब्द अनुसंधान, और खोजशब्द घनत्व का प्रदर्शन कर रहे हैं, तो आप एसईओ और पीपीसी दोनों के लिए महत्वपूर्ण रणनीतियों को पूरा करने के लिए पहले से ही आधे रास्ते पर हैं! दोनों व्यवसाय करने वाले व्यवसाय अक्सर अनजाने में मानते हैं कि पीपीसी एसईओ की मदद करता है। इसके कुछ अप्रत्यक्ष कारण हैं जो पीपीसी विज्ञापन को एक महत्वपूर्ण अतिरिक्त रणनीति बना सकते हैं: 

  • किसी ब्रांड का विज्ञापन देखने वाले खोजकर्ताओं द्वारा उसकी ऑर्गेनिक प्रविष्टि पर क्लिक करने की संभावना अधिक हो सकती है.
  •     पीपीसी विज्ञापन एक व्यवसाय की ब्रांड पहचान को बढ़ा सकते हैं, जिससे एक एसईओ रूपांतरण की संभावना अधिक हो जाती है।
  •     भुगतान किए गए विज्ञापन क्लिक आपके पृष्ठों को Google में पेज # 1 के शीर्ष पर ले जा सकते हैं जहां वे अधिक साझाकरण, अधिक उल्लेख और अधिक बैकलिंक्स का नेतृत्व कर सकते हैं - जिसका अर्थ है बेहतर एसईओ रैंकिंग।

पीपीसी के महत्वपूर्ण होने का एक और कारण भी है, जो डेटा है। Google Ads और Microsoft विज्ञापन विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करते हैं जो विज्ञापन अभियानों पर बहुत सारी प्रतिक्रियाएँ प्रदान करते हैं। विपणक कीवर्ड अनुसंधान, कीवर्ड प्रदर्शन, ए / बी विज्ञापन परीक्षण, रूपांतरण, इंप्रेशन शेयर इत्यादि से प्राप्त डेटा ले सकते हैं - और उस डेटा का उपयोग अपने एसईओ अभियान को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं।

इसके अलावा, चूंकि खोज पीपीसी एसईओ (महीनों के बजाय सप्ताह) की तुलना में बहुत तेजी से परिणाम प्रदान करता है, पीपीसी में कीवर्ड रणनीतियों का परीक्षण करना संभव है और फिर रूपांतरण दर (सीआर) और ट्रैफ़िक डेटा का उपयोग करके यह निर्धारित करना संभव है कि क्या समान रणनीति दीर्घकालिक एसईओ के लिए काम करेगी।

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विज्ञापनों को फ़ाइन-ट्यून करने के लिए डेटा को मापना और ट्रैक करना


पीपीसी में यह एक और बड़ा प्लस है जो पारंपरिक गैर-डिजिटल रणनीतियों की पेशकश नहीं करता है: बहुत सारे फीडबैक डेटा।

विशिष्ट कीवर्ड, लक्षित दर्शकों, प्लेटफार्मों, उपकरणों, जनसांख्यिकी, और अधिक के लिए - विपणक मीट्रिक की एक विस्तृत श्रृंखला को माप सकते हैं और अपने पीपीसी अभियान को बेहतर बनाने के लिए डेटा का उपयोग कर सकते हैं। पीपीसी का महत्व अपने डेटा को सटीक रूप से पढ़ने, विज्ञापन अभियानों में समायोजन करने, नए डेटा के आने की प्रतीक्षा करने और फिर उनके परिवर्तनों की प्रभावशीलता को मापने की व्यवसाय की क्षमता पर निर्भर करता है।

विज्ञापन का यह क्षेत्र बहुत अधिक डेटा समृद्ध है, और विपणक को डेटा का एक बहुत ही बारीक स्तर और विज्ञापन नियंत्रण प्रदान करता है। चूंकि ये परिवर्तन अधिक आरओआई के साथ भारी बजट बचत में जोड़ सकते हैं, यह एक बड़ा हिस्सा है कि आधुनिक विपणन में पीपीसी इतना महत्वपूर्ण क्यों है। पीपीसी व्यवसायों को निम्नलिखित की क्षमता देता है: 

  • पूर्व-निर्धारित विज्ञापन बजट के आधार पर क्लिक बढ़ाएं।
  •     विशिष्ट रूपांतरण शैलियों (जैसे उत्पाद बिक्री, साइनअप, ऐप डाउनलोड आदि) के लिए विशिष्ट वांछित मूल्य-प्रति-कार्य (सीपीए) को लक्षित करें।
  •     एक विशिष्ट विज्ञापन-व्यय-पर-लाभ राशि (लक्षित आरओएएस) लक्षित करें; मूल रूप से खर्च और राजस्व के बीच एक विशिष्ट संतुलन।
  •     रूपांतरण बढ़ाएं (ऐसे मामलों में जहां व्यवसायों को अधिक बजट खर्च करने में कोई आपत्ति नहीं है)।
  •     रूपांतरण मूल्य बढ़ाएं (उन विज्ञापनों के लिए जो उच्च-मूल्य वाले कीवर्ड के लिए सेट किए गए हैं)।
  •     विज्ञापन स्थानों के लिए न्यूनतम बोलियों को लक्षित करें।
  •     दैनिक लागत सीमा/बजट के साथ-साथ कुल बजट सेट करें।
  •     और एक बहुत अधिक।

ये सभी रणनीतियां (हालांकि वे एक मंच से दूसरे मंच पर भिन्न होती हैं) यही कारण है कि डेटा को प्राथमिकता देने वाले विज्ञापनदाताओं के लिए पीपीसी महत्वपूर्ण है। अधिकांश मामलों में Google Ads, Microsoft Advertising, Facebook आदि जैसे प्लेटफ़ॉर्म स्वचालित रूप से आपके विज्ञापन प्रदर्शन का विश्लेषण करने और उपरोक्त लक्ष्यों को लक्षित करने के लिए आपके विज्ञापनों में समायोजन करने में सक्षम हैं। 

पीपीसी आगंतुकों के रूपांतरित होने की अधिक संभावना है


अनबाउंड के डेटा से पता चलता है कि भुगतान किए गए खोज विज्ञापन से खुदरा विक्रेता की वेबसाइट पर आने वाले 50% विज़िटर के रूपांतरित होने की संभावना ऑर्गेनिक लिंक से आने वालों की तुलना में अधिक होती है।

फॉर्मस्टैक से अतिरिक्त जानकारी का दावा है कि पीपीसी विज्ञापन ऑन-पेज रूपांतरणों के शीर्ष तीन जनरेटर में से एक हैं। एक और बड़ा लाभ यह है कि पीपीसी विज्ञापन ब्रांडों को तुरंत खोज इंजन परिणाम पृष्ठ (एसईआरपी) के शीर्ष पर रखते हैं, यहां 40% से अधिक क्लिक पृष्ठ पर शीर्ष तीन भुगतान किए गए विज्ञापन स्थानों पर जाते हैं।

यह एक और कारण है कि पीपीसी तेजी से परिणामों के लिए महत्वपूर्ण है, उन व्यवसायों के लिए जो पे-टू-प्ले के इच्छुक हैं, यह आपके ब्रांड / उत्पादों को खरीदारों के सामने रखने और तेजी से राजस्व प्राप्त करने का एक त्वरित तरीका हो सकता है।

आरंभ करना आसान है


यह कुछ ऐसा है जिस पर सभी विपणक सहमत हैं, पीपीसी के साथ शुरुआत करना अक्सर बहुत आसान होता है।

सामग्री केंद्रित विपणन रणनीतियों, धीमी गति से काम करने वाले एसईओ और श्रम-गहन पारंपरिक विज्ञापन के विपरीत, पीपीसी को स्थापित करना और जल्दी से चलाना आसान है। Google Ads या Microsoft विज्ञापन के लिए विपणक एक निःशुल्क खाता स्थापित कर सकते हैं और लगभग तुरंत ही विज्ञापन बनाना शुरू कर सकते हैं। एक बार विज्ञापन बन जाने और स्वीकृत हो जाने के बाद, वे परिणाम प्राप्त करने के लिए तुरंत खोज में दिखाई दे सकते हैं।

ईमेल और सोशल मीडिया जैसे अन्य मार्केटिंग चैनलों की तुलना में, दर्शकों को व्यवस्थित रूप से बनाने या लक्षित दर्शकों की संपर्क जानकारी प्राप्त करने के लिए कोई पूर्व-आवश्यकता नहीं है। ये प्लेटफ़ॉर्म विपणक को विज्ञापन प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करते हैं, और एक बार जब ब्रांड अपने विज्ञापनों को लाइव करने के लिए तैयार हो जाते हैं - तो वे तुरंत लाखों वैश्विक उपयोगकर्ताओं तक पहुँच प्राप्त कर लेते हैं।

विज्ञापनों को तुरंत सक्रिय किया जा सकता है और तुरंत निष्क्रिय भी किया जा सकता है, जिसका अर्थ है कि ब्रांड की दृश्यता बढ़ाना एक स्विच को फ़्लिप करने जितना आसान है।

स्रोत: https://raddinteractive.com/why-ppc-marketing-is-important-for-boosting-success/

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