शुक्रवार, 1 अप्रैल 2022

ग्रे हैट एसईओ क्या है? (प्लस 12 ग्रे हैट एसईओ तकनीक)

आपने सफेद टोपी एसईओ या काली टोपी एसईओ के बारे में सुना होगा, लेकिन ग्रे टोपी एसईओ तकनीक क्या हैं?

नीचे आपको इस खोज इंजन अनुकूलन रणनीति के बारे में जानने के लिए आवश्यक सब कुछ मिलेगा, जिसमें ग्रे हैट एसईओ क्या है, यह सफेद और काली टोपी एसईओ से कैसे भिन्न है, और खोज इंजन रैंकिंग बढ़ाने के लिए सबसे लोकप्रिय ग्रे टोपी गतिविधियों की एक सूची है। और दृश्यता।

नोट: ग्रे हैट एसईओ को "ग्रे हैट एसईओ" भी कहा जाता है। ग्रे शब्द में दो वर्तनी हैं: ग्रे और ग्रे। और क्योंकि यह एक SEO-अनुकूलित ब्लॉग पोस्ट है, मैं दोनों कीवर्ड वाक्यांशों की रैंकिंग में सुधार करने के लिए पूरी सामग्री में दो भिन्नताओं के बीच स्विच करूँगा। (वह कार्रवाई में एसईओ है।)

 ग्रे हैट एसईओ क्या है?


ग्रे हैट एसईओ एक एसईओ अभ्यास है जो सफेद टोपी और काली टोपी एसईओ को जोड़ती है। सफेद टोपी एसईओ की तुलना में ग्रे हैट एसईओ जोखिम भरा है क्योंकि यह SERPs पर एक पृष्ठ की रैंकिंग बढ़ाने के लिए खोज इंजन दिशानिर्देशों का फायदा उठाता है। ग्रे हैट एसईओ तकनीक सफेद के रूप में काले रंग का मुखौटा है।

ग्रे हैट SEO क्या है, इसकी मूल परिभाषा यही है। आइए अब कुछ सबसे लोकप्रिय ग्रे हैट सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन रणनीतियों में शामिल हों जिनका उपयोग आज किया जा रहा है।

ग्रे हैट एसईओ तकनीक

1. समय सीमा समाप्त डोमेन का उपयोग करना

यह एक सामान्य ग्रे हैट एसईओ रणनीति है जो काले और सफेद एसईओ के बीच की सीमा रेखा है।

यह एक डोमेन खरीदने को संदर्भित करता है जिसे मालिक ने समाप्त कर दिया है, लेकिन अभी भी साइट की ओर इशारा करते हुए बैकलिंक्स की संख्या और गुणवत्ता के कारण बहुत अधिक अधिकार हैं।

समय सीमा समाप्त डोमेन के साथ एक ग्रे टोपी एसईओ विधि दो तरीकों से लागू की जा सकती है:

  •     अपने अधिकार को बेहतर बनाने के लिए अपने वर्तमान डोमेन पर सभी लिंक पावर को पुनर्निर्देशित करने के लिए 301 रीडायरेक्ट का उपयोग करना।
  •     वेबैक मशीन जैसी साइट पर जाना, पुरानी सामग्री के अभिलेखागार ढूंढना, और साइट पर इसे फिर से प्रकाशित करना ताकि डोमेन की समय सीमा समाप्त होने से पहले इसे फिर से जीवित किया जा सके। यह आपको लक्षित ट्रैफ़िक के साथ तुरंत एक सफल वेबसाइट दे सकता है।

 2. ख़रीदना या ट्रेडिंग लिंक

लिंक और ट्रेडिंग लिंक खरीदना दूसरी सबसे लोकप्रिय ग्रे हैट एसईओ तकनीक है जिसका उपयोग वेबमास्टर अपनी वेबसाइटों के लिए प्राधिकरण और रैंकिंग बढ़ाने के लिए करते हैं।

हालाँकि, इस तरह की लिंक योजनाएँ तकनीकी रूप से ब्लैक हैट SEO रणनीति हैं क्योंकि वे Google के वेबमास्टर दिशानिर्देशों का उल्लंघन करती हैं।

यह ग्रे हैट एसईओ विधि चार प्राथमिक रूपों में आती है:

  •     Google में अनुक्रमित किसी मौजूदा लेख पर लिंक प्लेसमेंट ख़रीदना।
  •     एक अतिथि पोस्ट अवसर खरीदना जिसमें आपकी वेबसाइट पर एक लिंक वापस शामिल हो।
  •     किसी अन्य साइट स्वामी के साथ ट्रेडिंग लिंक (यानी मैं आपसे लिंक करता हूं और आप मुझसे लिंक करते हैं)।
  •     किसी की साइट पर लिंक के बदले किसी उत्पाद या सेवा का व्यापार करना।

3. निजी ब्लॉग नेटवर्क (PBN) का उपयोग करना

एक निजी ब्लॉग नेटवर्क (PBN) वेबसाइटों का एक समूह है जिसे आप नियंत्रित करते हैं जिनका उपयोग Google में उच्च रैंक में मदद करने के लिए किसी एकल वेबसाइट पर बैकलिंक बनाने के लिए किया जाता है।

ग्रे हैट एसईओ उद्देश्यों के लिए पीबीएन का उद्देश्य प्राधिकरण को बेहतर बनाने के लिए एक केंद्रीय डोमेन से सबसे अधिक लिंक इक्विटी पास करने के लिए लिंक करना है।

PBN बैकलिंक्स वास्तव में एक ब्लैक हैट SEO रणनीति है, लेकिन यदि आप किसी को इसके बारे में जाने बिना इसे वास्तव में निजी रखते हैं, और आप अपने ट्रैक को कवर करते हैं ताकि Google यह पता न लगा सके कि आप सभी वेबसाइटों के मालिक हैं, तो यह तकनीक ग्रे हैट SEO में आती है। क्षेत्र। 

4. माइक्रो-साइट्स और ब्लॉग बनाना

एक माइक्रो साइट या ब्लॉग बनाना एक ग्रे हैट एसईओ तकनीक है जो बिना दंड के आपकी खोज इंजन रैंकिंग में सुधार कर सकती है।

यह एक PBN की तरह है, लेकिन अधिक सुरक्षित है क्योंकि आप उन डोमेन के स्वामी नहीं हैं जिनका उपयोग आप अपनी साइट पर वापस लिंक करने के लिए कर रहे हैं। वे एक सार्वजनिक नेटवर्क भी हैं, निजी नहीं।

एसईओ उद्देश्यों के लिए माइक्रो-साइट बनाने के सामान्य उदाहरणों में कई वेब 2.0 पर एक ब्लॉग स्थापित करना और उच्च डोमेन प्राधिकरणों के साथ सामग्री क्यूरेशन साइट शामिल हैं, जैसे कि मीडियम, वीली, ब्लॉगर, टम्बलर, लाइव जर्नल, आदि।

ब्लॉग सामग्री को अनुकूलित करने के सुझावों के लिए ब्लॉग के लिए SEO कैसे करें, इस पर मेरी पोस्ट देखें।

5. कताई सामग्री

कताई सामग्री एक और सामान्य ग्रे हैट एसईओ विधि है जो Google में रैंक करने के लिए काम कर सकती है। हालांकि, यह अनैतिक है और लंबे समय तक पालन करने के लिए एक अच्छा अभ्यास नहीं है।

लेकिन यहां बताया गया है कि यह कैसे काम करता है:

कताई सामग्री तब होती है जब आप किसी अन्य वेबसाइट से सामग्री लेते हैं और फिर उसे वाक्य-दर-वाक्य के आधार पर फिर से तैयार करते हैं ताकि इसे साहित्यिक चोरी सॉफ़्टवेयर द्वारा पहचाना न जा सके।

एक बार सामग्री घूमने के बाद, आप इसे अपनी साइट पर पोस्ट करते हैं ताकि इसे उन खोजशब्दों के लिए रैंक मिल सके जिन्हें आप लक्षित करना चाहते हैं। इस तरह से कताई सामग्री आपको संभावित डुप्लिकेट सामग्री दंड प्राप्त करने की अनुमति देती है, जिसे हम आगे कवर करेंगे।

6. डुप्लिकेट सामग्री बनाना


डुप्लिकेट सामग्री एक और ग्रे एसईओ रणनीति है जिसका उपयोग इन दिनों खोज इंजन अनुकूलन की दुनिया में किया जा रहा है।

इस तकनीक में एक ही वेबसाइट या विभिन्न डोमेन में सामग्री के बड़े ब्लॉक को कॉपी और पेस्ट करना शामिल है।

SEO के लिए तीन तरह से डुप्लिकेट सामग्री का उपयोग किया जाता है:

  •     नई सामग्री लिखे बिना समान प्रकार की खोज क्वेरी को लक्षित करने के लिए। सबसे आम उदाहरण स्थानीय एसईओ कीवर्ड के साथ है जहां प्रत्येक स्थानीय शहर के लिए कई पेज बनाए जाते हैं। शहर के नाम को छोड़कर प्रत्येक पृष्ठ में डुप्लिकेट सामग्री है, जिसे लक्षित किए जा रहे शहर के लिए बदल दिया गया है। यह रणनीति उपयुक्त पृष्ठ को लक्षित वाक्यांश के लिए रैंक करने की अनुमति देगी जबकि अन्य पृष्ठ दब जाएंगे।
  •     किसी अन्य वेबसाइट से सामग्री की प्रतिलिपि बनाना और एक मजबूत डोमेन पर पोस्ट करना कभी-कभी सामग्री के मूल स्रोत को पछाड़ सकता है ताकि लक्षित साइट ट्रैफ़िक चुरा सके।
  •     डुप्लीकेट सामग्री का उपयोग एक ही पाठ की कई प्रतियों के साथ खोज इंजन में बाढ़ लाने के लिए किया जा सकता है, इस उम्मीद में कि उनमें से एक लक्ष्य खोजशब्दों के लिए टिकेगा और उच्च रैंक करेगा।

7. स्वचालित सामग्री

सामग्री को स्वचालित करना तब होता है जब आप सामग्री निर्माण में आवश्यक मैन्युअल प्रक्रियाओं को स्वचालित करने के लिए सॉफ़्टवेयर का उपयोग करते हैं। इसका उद्देश्य आपके ब्लॉग को सामग्री की निरंतर स्ट्रीम के साथ खिलाना है ताकि आपके पास Google में उच्च रैंक करने और ट्रैफ़िक प्राप्त करने के अधिक अवसर हों।

सामग्री स्वचालन दो तरीकों से किया जाता है:

  •     अन्य वेबसाइटों से सामग्री को स्क्रैप करके और इसे अपनी साइट के एक पृष्ठ में संयोजित करके। सामग्री को अद्वितीय और साहित्यिक चोरी के लिए अवांछनीय बनाने के लिए यहां एरिट्लस कताई का भी उपयोग किया जा सकता है।
  •     अपनी साइट के लिए स्वचालित रूप से सामग्री लिखने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) और मशीन लर्निंग का उपयोग करके। एआई सामग्री निर्माण उपकरण किसी भी मानवीय भागीदारी के बिना सामग्री लिखने के लिए प्राकृतिक भाषा निर्माण (एनएलजी) का उपयोग करता है। 

8. छिपे हुए पाठ के साथ कीवर्ड घनत्व बढ़ाना

छिपे हुए पाठ का उपयोग करना एक ब्लैक हैट एसईओ विधि है जो Google के वेबमास्टर दिशानिर्देशों का उल्लंघन करती है। हालाँकि, ग्रे हैट एसईओ उपयोगकर्ता से कीवर्ड छिपाने के लिए इन नियमों को मोड़ने की कोशिश करता है लेकिन फिर भी उन्हें खोज इंजन द्वारा क्रॉल करने की अनुमति देता है।

टेक्स्ट छिपाने के लिए सबसे आम ग्रे हैट एसईओ तकनीकों में शामिल हैं:

  •     एक छवि के पीछे पाठ का पता लगाना।
  •     टेक्स्ट को ऑफ-स्क्रीन रखने के लिए CSS का उपयोग करना।
  •     फ़ॉन्ट आकार को 0 पर सेट करना। 

9. क्लोकिंग

क्लोकिंग एक एसईओ रणनीति है जो मानव उपयोगकर्ताओं के लिए सामग्री या यूआरएल का एक सेट प्रस्तुत करती है और दूसरा खोज इंजन को सेट करती है।

क्लोकिंग एक भ्रामक ग्रे हैट एसईओ रणनीति है जो उपयोगकर्ताओं को उनकी अपेक्षा से अलग परिणाम देते हुए लक्षित कीवर्ड के लिए वांछित रैंकिंग प्राप्त करने के लिए Google जैसे खोज इंजनों को चकमा देती है। 

10. अपनी साइट को वेब निर्देशिकाओं में जमा करना

सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली ग्रे हैट एसईओ तकनीकों में से एक वेब निर्देशिका सबमिशन है।

अपनी वेबसाइट निर्देशिकाओं को जोड़ने से आप अपनी साइट पर एक मुफ्त बैकलिंक प्राप्त कर सकते हैं, और जब कम संख्या में किया जाता है, तो इसे एक सफेद एसईओ रणनीति माना जाता है।

लेकिन एक बार जब आप अपनी साइट पर दसियों या सैकड़ों लिंक उत्पन्न करने के लिए इस रणनीति का अत्यधिक उपयोग करना शुरू कर देते हैं, तो यह ग्रे हैट एसईओ क्षेत्र में सुझाव देता है। खासकर यदि आप बैकलिंक के लिए कीवर्ड एंकर टेक्स्ट में हेरफेर करते हैं।

11. एकाधिक सोशल मीडिया खाते बनाना

प्रत्येक सामाजिक नेटवर्क पर आपके व्यवसाय के लिए एक सोशल मीडिया खाता होना लिंक साझा करने और आपकी सामग्री के लिए अधिक जोखिम प्राप्त करने के लिए एक सफेद टोपी एसईओ विधि है।

हालाँकि, यदि आप अपनी वेबसाइट पर साझाकरण और लिंकिंग को कृत्रिम रूप से बढ़ाने के लिए कई सोशल मीडिया खाते बनाते हैं, तो यह एक ग्रे हैट एसईओ विधि है।


12. सकारात्मक समीक्षा के लिए भुगतान


Google उच्च रैंकिंग वाली वेबसाइटों को पुरस्कृत करने के लिए जाना जाता है जिनकी सकारात्मक समीक्षा होती है। यह स्थानीय एसईओ के लिए विशेष रूप से सच है।

एल्गोरिदम को अपने पक्ष में करने का एक तरीका यह है कि लोगों को आपकी लिस्टिंग के लिए सकारात्मक समीक्षा छोड़ने के लिए भुगतान किया जाए। आप सकारात्मक समीक्षाओं के लिए एक ऑनलाइन सेवा प्रदाता ढूंढ सकते हैं या छूट या बोनस के लिए अपनी साइट की समीक्षा करने के लिए मौजूदा ग्राहकों को लुभा सकते हैं।

किसी भी तरह से, यह सभी तरह से ग्रे हैट एसईओ है।

क्या ग्रे हैट एसईओ अवैध है?


ग्रे हैट एसईओ अवैध नहीं है। ग्रे हैट एसईओ तकनीकों द्वारा किसी कानून का उल्लंघन नहीं किया जा रहा है। हालांकि, ग्रे हैट एसईओ खोज इंजन निषिद्ध प्रथाओं के खिलाफ जाता है जो आपकी साइट को खोज इंजन परिणाम पृष्ठों से प्रतिबंधित कर सकते हैं।

ग्रे हैट एसईओ बनाम ब्लैक हैट एसईओ


ग्रे हैट एसईओ बनाम ब्लैक हैट एसईओ के बीच का अंतर यह है कि ग्रे हैट ऐसी तकनीकों का उपयोग करता है जो हमेशा सर्च इंजन दिशानिर्देशों के सीधे उल्लंघन में नहीं होती हैं। सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का यह ग्रे एरिया ब्लैक हैट एसईओ विधियों की तुलना में ग्रे हैट एसईओ को अधिक आकर्षक बनाता है।

ग्रे हैट एसईओ बनाम व्हाइट हैट एसईओ


ग्रे हैट एसईओ बनाम व्हाइट हैट एसईओ के बीच का अंतर यह है कि ग्रे हैट एसईओ सफेद टोपी एसईओ की तुलना में जोखिम भरा है। एक ग्रे हैट सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन तकनीक आपकी साइट को सर्च इंजन और उनकी संबद्ध साइटों से प्रतिबंधित कर सकती है या नहीं भी कर सकती है। सफेद टोपी एसईओ 100% सुरक्षित है।

ग्रे हैट एसईओ सारांश


मुझे आशा है कि आपको ग्रे हैट एसईओ क्या है, इस पर यह मार्गदर्शिका पसंद आई होगी।

जैसा कि आपने पाया, ग्रे हैट (ग्रे हैट एसईओ के रूप में भी जाना जाता है) एक खोज इंजन अनुकूलन रणनीति है जो एक वेबसाइट के लिए खोज इंजन रैंकिंग और दृश्यता में सुधार करने के लिए सफेद टोपी और काली टोपी एसईओ को जोड़ती है।

कई मायनों में, ग्रे हैट एसईओ तकनीक सिर्फ ब्लैक हैट एसईओ विधियां हैं जो सफेद के रूप में दिखाई देती हैं। भले ही, कई वेबसाइट मालिक अपनी साइटों पर अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए इन ग्रे हैट एसईओ रणनीति में भाग लेते हैं, इसलिए यह समझना अच्छा है कि ये तरीके ऑनलाइन कैसे काम करते हैं।

स्रोत: https://seochatter.com/what-is-grey-hat-seo-techniques/

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