सोशल मीडिया एसईओ क्या है?
सोशल मीडिया SEO को कैसे प्रभावित कर सकता है, इस बारे में सर्च इंडस्ट्री हमेशा चर्चा में रहती है।
सोशल मीडिया SEO से तात्पर्य है कि कैसे सोशल मीडिया गतिविधियाँ खोज इंजन के माध्यम से आपकी वेबसाइट के जैविक ट्रैफ़िक को बढ़ा सकती हैं।
यह कई केस स्टडी का विषय है जो कभी पुराना नहीं होता।
कारण सरल है: सोशल मीडिया SEO के लिए एक से अधिक तरीकों से महत्वपूर्ण है। यह न केवल आपकी SEO गतिविधियों को प्रभावी बनाता है बल्कि आकर्षक भी बनाता है।
हां, सोशल मीडिया और एसईओ अलग दिख सकते हैं, लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं है कि वे एक दूसरे की मदद करते हैं।
हालाँकि, आम धारणा के विपरीत, सोशल मीडिया सीधे SEO में योगदान नहीं करता है।
दूसरे शब्दों में, सोशल मीडिया सिग्नल सीधे आपकी खोज इंजन रैंकिंग में मदद नहीं करते हैं।
आपके द्वारा Twitter, Facebook और Pinterest पर साझा किए गए लिंक आपके ब्रांड को अधिक एक्सपोज़र प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन उन्हें Google या Bing के एल्गोरिथम द्वारा रैंकिंग संकेत के रूप में नहीं देखा जाता है।
अब, यहाँ बात है: भले ही सोशल मीडिया सतही स्तर पर रैंकिंग कारक नहीं है, लेकिन अगर आप गहराई से देखें तो इसका महत्व है।
परोक्ष रूप से, इसका किसी पृष्ठ की खोज रैंकिंग पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
तो हाँ, SERPs में किसी साइट की स्थिति और उसके पास मौजूद सामाजिक संकेतों की संख्या के बीच एक निश्चित संबंध है।
यदि आप उन वेबसाइटों का अध्ययन करते हैं जो Google खोजों में शीर्ष-रैंकिंग स्थान रखती हैं, तो आप पाएंगे कि उनमें से कई के पास मजबूत सामाजिक संकेत हैं।
इसलिए यदि आप, एक बाज़ारिया के रूप में, एक सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीति में निवेश कर रहे हैं, तो आप मूल रूप से खोज इंजन में अच्छा प्रदर्शन करने की संभावनाओं में सुधार कर रहे हैं।
https://takneekivichar.blogspot.com/2022/04/3.html
Google सामाजिक संकेतों की उपेक्षा क्यों करता है
क्या Google फेसबुक, ट्विटर और लिंक्डइन से सोशल मीडिया प्रोफाइल/पेजों को क्रॉल और इंडेक्स करता है? बिलकुल यह करता है।
क्या यह सामग्री के एक टुकड़े और उन पर प्रकाशित लिंक को अलग देखता है? नहीं, यह उनके साथ एक वेबसाइट के नियमित HTML पृष्ठ की तरह व्यवहार करता है।
सामाजिक संकेतों की बात करें तो, Google वेब प्रॉपर्टी की रैंकिंग करते समय सोशल मीडिया शेयरों या अनुयायियों की संख्या को ध्यान में नहीं रखता है।
क्योंकि किसी के लिए भी सिस्टम को धोखा देना बहुत आसान होगा और एक योग्य साइट की तुलना में एक अयोग्य साइट को उच्च स्थान दिया जाएगा।
साथ ही, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सोशल मीडिया शेयर 24/7 होते हैं।
और वे Google की तुलना में तेज़ी से घटित होते हैं, जिससे खोज इंजन की दिग्गज कंपनी के लिए क्रॉल करना और उन पर नज़र रखना मुश्किल हो जाता है।
हम नहीं जानते कि Google के पास प्रमुख "जरूरी-लॉगिन" सोशल मीडिया साइटों से कितना डेटा है, और हमें यकीन नहीं है कि वे रैंकिंग उद्देश्यों के लिए इसका उपयोग करते हैं या नहीं।
हम यह जानते हैं कि सोशल मीडिया लोगों को आपके ब्रांड को खोज इंजन परिणामों में खोजने में मदद करने में एक अप्रत्यक्ष भूमिका निभाता है।
और अभी के लिए, बस यही मायने रखता है।
अपने सोशल मीडिया गेम को अगले स्तर पर ले जाने के 3 कारण
SEO के सबसे बड़े लाभों में से एक अधिक दृश्यता प्राप्त कर रहा है और अधिक लोगों को आपकी वेबसाइट पर व्यवस्थित रूप से देखने के लिए प्राप्त कर रहा है।
दूसरी ओर, सोशल मीडिया मार्केटिंग, सोशल नेटवर्क का अधिकतम लाभ उठाने और सही लोगों द्वारा उन पर खोज करने के बारे में है।
वे दोनों अलग दिख सकते हैं लेकिन उनके लक्ष्य परस्पर जुड़े हुए हैं। संक्षेप में, वे एक साथ काम करते हैं।
यही कारण है कि खोज इंजन अधिक सामाजिक होते जा रहे हैं, और सामाजिक नेटवर्क मूल्यवान खोज इंजन में बदल रहे हैं।
एक प्रभावी सोशल मीडिया रणनीति के लिए एक ठोस एसईओ योजना होनी चाहिए क्योंकि ये दोनों साथ-साथ चलते हैं।
आइए तीन वैध कारणों पर गौर करें कि यदि आप अपने एसईओ परिणामों को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपने प्रयासों को सोशल मीडिया पर क्यों केंद्रित करना चाहिए।
https://takneekivichar.blogspot.com/2022/04/seo.html
कारण # 1: सोशल मीडिया सामग्री अनुक्रमित हो जाती है
नियमित रूप से प्रकाशित सही प्रकार की सोशल मीडिया सामग्री आपके समग्र सामग्री विपणन अभियान में बहुत बड़ा बदलाव ला सकती है।
और जब आपको पता चलता है कि आपके सोशल मीडिया पोस्ट सर्च इंजन स्पाइडर द्वारा क्रॉल किए जा सकते हैं और अनुक्रमित हो सकते हैं, तो चीजें बेहतर हो जाती हैं।
अब, इसका मतलब यह नहीं है कि आप जो भी ट्वीट या पोस्ट करते हैं, वह Google के विशाल इंडेक्स पर पहुंच जाता है।
इसे पर्याप्त रूप से प्रासंगिक होना चाहिए ताकि समान सामग्री की खोज करने वाले लोगों द्वारा उन्हें ढूंढा जा सके।
उदाहरण के लिए, यदि आप ओपरा विनफ्रे को खोजते हैं, तो आप पाएंगे कि अधिकांश शीर्ष परिणाम उसके सोशल मीडिया प्रोफाइल/पेज हैं।
क्योंकि यह खोज क्वेरी के लिए प्रासंगिक है।
इससे भी बेहतर यह है कि सोशल मीडिया आपकी वेबसाइट की सामग्री को तेजी से अनुक्रमित करने में आपकी मदद कर सकता है क्योंकि खोज इंजन सोशल मीडिया सामग्री के साथ कैसा व्यवहार करते हैं।
अगर आपके ब्लॉग पोस्ट को फेसबुक या ट्विटर पर बहुत अधिक ध्यान दिया जाता है, तो यह इंडेक्स में तेज गति से पहुंचेगा।
सामाजिक कारक के कारण सर्च इंजन स्पाइडर ऐसी सामग्री को आसानी से ढूंढने में सक्षम हैं।
इसलिए यदि आपकी पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो जाती है, तो खोज इंजन परिणाम पृष्ठों में लहरों को महसूस किया जा सकता है।
https://takneekivichar.blogspot.com/2022/03/google-200.html
कारण # 2: सोशल मीडिया प्राधिकरण बनाने में मदद करता है
सर्च इंजन वेबसाइट के अधिकार को बहुत अधिक वजन देते हैं, जिससे यह एक महत्वपूर्ण एसईओ कारक बन जाता है।
सर्च इंजन की नजर में, यदि आपके पेज या डोमेन का उच्च मूल्य है, तो उसके पास उच्च अधिकार है।
और गैर-मजबूत प्राधिकरण वाली साइटों से ऊपर रैंक करने का एक बेहतर मौका।
वेब पेज या साइट का अधिकार समय के साथ बढ़ता है।
जैसे-जैसे आप शीर्ष सामग्री प्रकाशित करते रहते हैं और अधिक प्रासंगिक बैकलिंक प्राप्त करते हैं, आपका अधिकार बढ़ता रहता है।
आपके द्वारा प्रकाशित की जाने वाली सामग्री, यदि मूल्यवान है, तो आपके दर्शकों को वह देती है जिसकी वे तलाश कर रहे हैं।
यह बदले में आपको बैकलिंक्स अर्जित करता है, जिससे आपको कई सकारात्मक वोट मिलते हैं।
जब सोशल मीडिया मौजूद नहीं था, तब लिंक-बिल्डिंग की दुनिया अलग थी।
प्रभावी लिंक निर्माण युक्तियों के बारे में बात करते समय आज के समय में, आप सोशल मीडिया की उपेक्षा नहीं कर सकते।
क्यों? क्योंकि वेब पर सामग्री का एक अच्छा हिस्सा सोशल मीडिया के माध्यम से वितरित किया जाता है।
यह सबसे बड़ा सामग्री वितरण इंजन है, जिसका अर्थ है कि सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइटों पर आपके प्रभाव या अधिकार का अधिकार के स्तर पर सीधा प्रभाव पड़ता है।
यही कारण है कि आपकी सामग्री विपणन रणनीति में इसे महत्वपूर्ण माना जाता है।
सोशल मीडिया फॉलोअर्स का एक व्यस्त नेटवर्क बनाने पर ध्यान केंद्रित करके, आपकी सामग्री में रहने के लिए अधिक प्रासंगिक स्थान हैं।
और यह जितने अधिक प्रासंगिक स्थानों में रहता है, उतना ही अधिक अधिकार आपको प्राप्त होता है।
उदाहरण के लिए, यदि आप योग के बारे में सामग्री बनाते हैं और उन ब्लॉगों से बैकलिंक प्राप्त करते हैं जो विशेष रूप से योग के बारे में लिखते हैं, तो आपको Google और अन्य खोज इंजनों से अधिक ब्राउनी पॉइंट मिलते हैं।
उन्हें पता चल जाएगा कि आप ऐसी सामग्री प्रकाशित कर रहे हैं जो प्रासंगिक दर्शकों तक पहुंच रही है।
https://uchgyaan.blogspot.com/2022/04/blog-post.html
कारण #3: सोशल मीडिया में वास्तविक लोग शामिल हैं
जबकि SEO का एक तकनीकी पक्ष है, यह केवल एक चीज नहीं है जिस पर आपको ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
अधिकांश ब्लैकहैट या अनैतिक एसईओ अभ्यास प्रकृति में तकनीकी हैं, और फिर भी दीर्घकालिक परिणाम देने में विफल रहते हैं क्योंकि वे "उपयोगकर्ता" को समीकरण से बाहर कर देते हैं।
ये तरीके लोगों के बारे में नहीं हैं जब खोज इंजन विशेष रूप से मानव स्पर्श की तलाश में हैं।
सर्च इंजन ने हमेशा उपयोगकर्ताओं की सेवा करने और तकनीकी सामान से आगे बढ़ने का एक बेहतर तरीका खोजने की कोशिश की है।
यदि आप 2019 में किसी वेब प्रॉपर्टी को रैंक करना चाहते हैं, तो आप केवल SEO और ऑप्टिमाइज़ेशन के लिए कीवर्ड रिसर्च जैसे तकनीकी कारकों पर निर्भर नहीं रह सकते।
वास्तविक दुनिया के परिणाम प्राप्त करने के लिए आपके एसईओ में एक मानवीय तत्व होना चाहिए।
या फिर यह किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा पीटा जाएगा जिसने मूल्यवान सामग्री बनाने के लिए समय निकाला।
सोशल मीडिया तेजी से बढ़ रहा है, यह एसईओ का एक अपरिहार्य हिस्सा बन रहा है, खासकर क्योंकि यह वास्तविक लोगों से बना है।
सामग्री के बाद, सोशल मीडिया को खोज में एक अभिन्न कारक के रूप में देखा जा सकता है। यह आपको अपने दर्शकों को अलग करने देता है और लक्षित करता है कि आप किसे चाहते हैं।
दरअसल, सोशल मीडिया अपने दर्शकों को जानने का सबसे तेज़ तरीका है।
यह एक समूह, ग्राहक सहायता चैनल, या प्रचार पृष्ठ हो - यह आपके व्यवसाय को जो भी उद्देश्य प्रदान करता है, आपके लिए प्रतिक्रिया प्राप्त करना आसान होगा।
यह आपको हर चीज के बारे में एक विहंगम दृश्य देता है।
आप जानते हैं कि आपकी सामग्री कहां है, इसे किसके द्वारा उपभोग और साझा किया जा रहा है, और इसका किस तरह का प्रभाव पड़ रहा है, जो कि अगर आप हमसे पूछें, तो एसईओ के मामले में बहुत बड़ा है।
यहां बताया गया है कि सोशल मीडिया SEO की कैसे मदद करता है
अब जब यह स्थापित हो गया है कि सोशल मीडिया प्रत्यक्ष Google रैंकिंग कारक नहीं है, तो यहां पांच तरीके हैं जिनसे सोशल मीडिया वास्तव में आपको बेहतर रैंक करने में मदद करता है।
अधिक गुणवत्ता वाले लिंक प्राप्त करें
बैकलिंक्स हमेशा सबसे महत्वपूर्ण Google रैंकिंग कारकों में से एक रहा है।
आपकी साइट की रैंक कितनी अच्छी है, इस पर बैकलिंक्स की गुणवत्ता और मात्रा दोनों का एक मजबूत प्रभाव पड़ता है।
बेहतर सोशल मीडिया मार्केटिंग पर अपने प्रयासों को केंद्रित करके, आप सही प्रकार के बैकलिंक अवसरों को आकर्षित करने की अधिक संभावना रखते हैं।
जब आपकी सामग्री में अधिक संख्या में सोशल मीडिया शेयर होते हैं, तो इस पर ध्यान जाता है।
न केवल प्रभावशाली लोगों/शक्ति उपयोगकर्ताओं द्वारा बल्कि कई प्रासंगिक वेबमास्टरों/ब्लॉगरों द्वारा भी जो आपसे लिंक करना चाहते हैं।
वे दिन गए जब सोशल मीडिया केवल शेयरों के बारे में था। आज, यह उत्तोलन बनाने के बारे में है।
यह आपकी सामग्री को इतना आकर्षक बनाने के बारे में है कि इसे न केवल किसी के द्वारा, बल्कि सही लोगों द्वारा साझा और देखा जा सके।
यह देखते हुए कि आप सोशल मीडिया पर उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री प्रकाशित और साझा कर रहे हैं, आपकी सामग्री अधिक मात्रा में जुड़ाव और बैकलिंक उत्पन्न करने में सक्षम होनी चाहिए।
एक मजबूत ऑडियंस बनाएं या फॉलो करें
एक महान उत्पाद बनाना स्पष्ट रूप से महान विपणन लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में पहला कदम है।
हालांकि, अपने उत्पाद या सेवा को सही मायने में सफल कहने के लिए, इसके बारे में अपने लक्षित दर्शकों के बीच प्रचार करना महत्वपूर्ण है - विशेष रूप से शुरुआती अपनाने वाले।
याद रखें, यदि आपके दर्शकों को आपकी पेशकश के बारे में पता नहीं है, तो यह उतना ही अच्छा है जितना कि आपके पास न होना।
आज का बाज़ार अत्यधिक प्रतिस्पर्धी है जहाँ व्यवसाय अपना हिस्सा पाने के लिए वास्तविक निवेश करने के लिए तैयार हैं।
यही कारण है कि आपको अपने लक्षित दर्शकों तक सक्रिय रूप से पहुंचने के लिए आवश्यक अतिरिक्त प्रयास करने होंगे।
आप अपने दृष्टिकोण में जितने अधिक सक्रिय होंगे, आपको उतने ही बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे।
सोशल मीडिया आपके लिए अपनी वेब उपस्थिति बनाना आसान बनाता है।
यह आपको ऐसे दर्शकों से जुड़ने देता है जो न केवल आपसे सुनने के लिए तैयार है बल्कि आपके साथ व्यापार करना भी चाहता है।
आजकल, अधिकांश ऑनलाइन उपयोगकर्ताओं के पास किसी न किसी प्रकार की सोशल मीडिया उपस्थिति है, यह केवल उन सर्वोत्तम सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म को खोजने के बारे में है, जिनके साथ आपके लक्षित दर्शक सबसे अधिक समय बिताते हैं।
और फिर सामाजिक सामग्री के निर्माण पर काम करना जो आपको एक निश्चित भावनात्मक स्तर पर उनसे जुड़ने के लिए प्रेरित करता है।
ब्रांडेड खोजों की संख्या बढ़ाएँ
अपने दर्शकों को बढ़ाना और एक मजबूत ब्रांड बनाना किसी भी ऑनलाइन मार्केटिंग अभियान का एक बड़ा हिस्सा है, सोशल मीडिया मार्केटिंग अलग नहीं है।
आपके सोशल मीडिया प्रोफाइल और पेज आपके चुने हुए दर्शकों के समूह के साथ संबंध बनाने में आपकी मदद करते हैं।
आपके निरंतर सोशल मीडिया अपडेट के साथ और नियमित रूप से उन्हें गुणवत्तापूर्ण जानकारी प्रदान करके, वे आपके ब्रांड को पहचानते हैं।
वे जानते हैं कि आप कौन हैं और आप किस तरह की सामग्री बनाते हैं। और आपको एक विश्वसनीय स्रोत के रूप में देखना शुरू करें।
जब सही तरीके से किया जाता है, तो सोशल मीडिया मार्केटिंग आपको अपनी ब्रांड जागरूकता बढ़ाने में मदद करती है।
जब अधिक लोग आपके उत्पाद या सेवा के बारे में जागरूक हो जाते हैं, तो आप खोज इंजन परिणाम पृष्ठों में उनमें से अधिक को अपनी सामग्री पर क्लिक करते हुए पाएंगे।
चूंकि Google और अन्य खोज इंजन क्लिक-थ्रू दरों को अत्यधिक महत्व देते हैं, यह आपकी रैंकिंग को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है और आपकी दृश्यता को बढ़ा सकता है।
साथ ही, ध्यान रखें कि ये क्लिक बड़े G की नज़र में कहीं अधिक मूल्यवान हैं क्योंकि उनकी बाउंस दर कम है।
क्यों? क्योंकि ये लोग आपके ब्रांड के बारे में पहले से ही जानते हैं, जिसका अर्थ है कि आपके पेज पर आने के बाद उनमें से बहुत कम "बैक" बटन को हिट करने जा रहे हैं।
चूंकि बाउंस दर किसी वेबसाइट की रैंकिंग से संबंधित होती है, इसलिए इसे कम करने से आपको अन्य प्रतिस्पर्धी साइटों पर बढ़त मिलती है।'
इसके बाद आपकी वेबसाइट और साथ ही आपके सोशल मीडिया पेज/प्रोफाइल पर ऑर्गेनिक सर्च ट्रैफिक को बढ़ावा मिलता है।
जानें कि आपका दर्शक क्या चाहता है
जबकि SEO में एक कीवर्ड रणनीति का महत्व वही रहता है, जिस तरह से उनका शोध किया जा रहा है वह वर्षों से विकसित हुआ है।
आज, सही कीवर्ड खोजने और चुनने में "उपयोगकर्ता के इरादे" की एक मजबूत समझ शामिल है।
खोजकर्ता के इरादे को समझे बिना, चुने हुए खोजशब्द आपको वह परिणाम नहीं दे सकते जो आप खोज रहे हैं।
यदि आप "लैंडस्केप फ़ोटोग्राफ़ी" की खोज करते हैं, तो Google जानना चाहता है कि आपने सबसे प्रासंगिक परिणाम देने के लिए ऐसा क्यों किया।
क्या आप सीखने में रुचि रखते हैं कि विभिन्न परिदृश्यों को कैसे चित्रित किया जाए? या आप केवल इसके बारे में और अधिक पढ़ने में रुचि रखते हैं?
आपके दर्शक क्या चाहते हैं, इसके बारे में जानने के कई तरीके हैं, जैसे ईमेल सर्वेक्षण, लेकिन आप सामाजिक श्रवण के साथ भी ऐसा कर सकते हैं।
सोशल मीडिया पर आपके दर्शकों द्वारा की जा रही विभिन्न प्रकार की बातचीत पर नज़र रखने और देखने से, आप उनकी ज़रूरतों और चाहतों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
यह आपको उनकी ज़रूरतों को पूरा करने वाली सामग्री बनाने में मदद कर सकता है, जो बदले में Google और अन्य खोज इंजनों को उनकी तलाश में देता है।
स्थानीय खोज में टैप करें
यदि आप भौतिक पते के साथ एक छोटे या मध्यम आकार के व्यवसाय हैं, तो आप स्थानीय एसईओ की शक्ति को नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं और न ही करना चाहिए।
Google लोगों को बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव देने के लिए भूगोल के महत्व और इसकी प्रासंगिकता को जानता है।
अपने मोबाइल उपकरणों पर स्थानीय व्यवसायों की खोज करने वाले अधिकांश इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के साथ, स्थानीय खोजों का बढ़ना तय है।
इसलिए, सुनिश्चित करें कि प्रत्येक प्रोफ़ाइल को अपने वर्तमान पते, फ़ोन नंबर, कंपनी के नाम आदि से अपडेट रखें।
सभी प्रोफाइल में समान जानकारी रखें, जो बदले में आपकी साइट की जानकारी से मेल खाना चाहिए।
या फिर आप निम्न रैंकिंग का अनुभव कर सकते हैं और संभावित ग्राहकों से चूक सकते हैं।
सोशल मीडिया एसईओ के लिए सर्वोत्तम अभ्यास
अपने सोशल मीडिया मार्केटिंग प्रयासों को बेहतर बनाने की दिशा में आपके द्वारा उठाए गए हर कदम को आपकी एसईओ रणनीति के साथ जोड़ा जाना चाहिए।
क्यों? क्योंकि आप दोनों तरफ से ट्रैफिक नहीं खोना चाहते हैं।
यहां कुछ सोशल मीडिया एसईओ सर्वोत्तम अभ्यास हैं जिन्हें आपको सफलता प्राप्त करने के लिए अनदेखा नहीं करना चाहिए।
उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री प्रकाशित करें
सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन अब पहले जैसा नहीं रहा। यह बहुत अधिक परिपक्व और स्वीकार्य है।
यदि आप चाहते हैं कि आपकी सोशल मीडिया सामग्री सही कीवर्ड के लिए रैंक करे, तो आपको ताजा, मूल सामग्री बनाने पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है जो आपके लक्षित दर्शकों को अत्यधिक मूल्य प्रदान करे।
अपनी सामाजिक सामग्री को कीवर्ड से भरना भूल जाइए।
इसके बजाय, ऐसी सामग्री के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करें जो स्वाभाविक रूप से लिंक को आकर्षित करती है, लोगों को वही देती है जिसकी वे तलाश कर रहे हैं, और आसानी से खोज इंजन की सीढ़ी पर चढ़ जाते हैं।
यह केवल इस बारे में नहीं है कि आप अपनी सामग्री किसके साथ साझा करते हैं, बल्कि यह भी है कि आप क्या साझा कर रहे हैं।
इसे आपके संभावित ग्राहकों या संभावनाओं के लिए किसी तरह से उपयोगी या संसाधनपूर्ण होना चाहिए।
इस बारे में अधिक जानने के लिए कि आपको गुणवत्तापूर्ण सामग्री प्रकाशित करने की आवश्यकता क्यों है, सामग्री विपणन के हमारे शीर्ष 25 लाभों को पढ़ें।
सामाजिक साझाकरण को आसान बनाएं
सामाजिक साझाकरण को प्रोत्साहित करने का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि आपकी सामग्री अधिक लोगों तक पहुंचे।
आपके लक्षित दर्शकों को आपके द्वारा बनाई जा रही सामग्री की पहले से ही आवश्यकता है।
लक्षित सामग्री के माध्यम से अपने ब्रांड को सामाजिक वेब के एक बड़े हिस्से से जोड़कर, आप अपने संदेश की पहुंच बढ़ाते हैं, जिससे ब्रांड की दृश्यता में भी सुधार होता है।
लोगों के लिए आपकी सामग्री को सोशल मीडिया पर साझा करना आसान बनाने के लिए, आपको अपनी साइट पर केवल सोशल मीडिया बटन जोड़ने से परे जाना होगा।
आपको अपनी सामग्री को सहायक, मनोरंजक और पर्याप्त रूप से आकर्षक बनाने के लिए काम करना होगा ताकि वे इसके बारे में बात कर सकें।
आपको लोगों को अपनी सामग्री को उनके निम्नलिखित के साथ साझा करने के लिए प्रेरित करना होगा।
अपने सामाजिक प्रोफाइल को अनुकूलित करें
जबकि ऐसे कई कारक हैं जो आपके सोशल मीडिया एसईओ परिणामों को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं, जो स्पष्ट रूप से आपके सोशल मीडिया प्रोफाइल को अनुकूलित नहीं कर रहा है।
एक सोशल मीडिया प्रबंधन कंपनी के रूप में, जो वर्षों से सैकड़ों ग्राहकों के साथ काम कर रही है, हम जानते हैं कि आप चाहते हैं कि अधिक लोग आपके ब्रांड को खोजे जब वे खोजे।
प्रासंगिक सामग्री के साथ अपनी प्रोफ़ाइल को अनुकूलित करके आप लोगों को आपके और आपके व्यवसाय के बारे में जानने के लिए कई "द्वार" बनाते हैं।
यह सुनिश्चित करना कि आपकी सामाजिक प्रोफ़ाइल आपकी वेबसाइट के अनुरूप हैं, खोज इंजन परिणाम पृष्ठों को रैंक करने और उन पर हावी होने का सबसे आसान तरीका है, जो क्लिकों की अधिक संख्या और बढ़े हुए ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक के बराबर है।
एसईओ और सामाजिक दोनों के लिए अपनी छवियों का अनुकूलन करें
जब संदेश देने और अपने विचार व्यक्त करने की बात आती है तो छवियां शक्तिशाली होती हैं।
लेकिन एक और क्षेत्र है जहां वे एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और वह है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन।
यह सही है - यदि आप पाठ के पक्ष में छवियों को अनदेखा कर रहे हैं, तो आप एक गलती कर रहे हैं।
तथ्य यह है कि, यदि आप उन्हें अच्छी तरह से अनुकूलित करने का प्रबंधन करते हैं, तो छवियों का आपकी साइट पर जैविक ट्रैफ़िक चलाने में आपकी मदद करने पर एक मजबूत प्रभाव हो सकता है।
फ़ाइल नाम में कीवर्ड का उपयोग करके, सही वैकल्पिक टेक्स्ट जोड़कर, और प्रासंगिक आसपास के टेक्स्ट का उपयोग करके खोज के लिए अपनी छवियों को अनुकूलित करके प्रारंभ करें।
साथ ही, आपको यह सुनिश्चित करके सामाजिक साझाकरण के लिए उन्हें अनुकूलित करना होगा कि वे प्रेरक हैं, सही प्रारूप में हैं, और उन सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पोस्ट किए गए हैं जिन पर आपका ब्रांड है।
ये चीजें साधारण या तुच्छ लग सकती हैं लेकिन लंबे समय में ये बहुत बड़ा बदलाव लाती हैं।
शुरू करें और सक्रिय बातचीत का हिस्सा बनें
अपने लक्षित दर्शकों के साथ संबंध बनाना उनकी मांगों को समझने का पहला कदम है।
सोशल मीडिया का उपयोग करके, अपने दर्शकों के साथ प्रासंगिक बातचीत में शामिल होकर संबंध बनाना और उनका पोषण करना आसान हो जाता है।
लेकिन आपको इसके होने का इंतजार करने की जरूरत नहीं है।
एक ब्रांड के रूप में, आप प्रश्न पूछ सकते हैं, उपयोगी जानकारी पोस्ट कर सकते हैं, प्रश्नों का उत्तर दे सकते हैं या ट्रेंडिंग हैशटैग का उपयोग कर सकते हैं।
आपका उद्देश्य सकारात्मक प्रभाव पैदा करने के लिए जितनी जल्दी हो सके किसी भी टिप्पणी का जवाब देना होना चाहिए।
जब उन्हें आपकी जरूरत हो तो उनके लिए मौजूद रहें।
जब आप अपने अनुयायियों के साथ बातचीत करते हैं, तो समुदाय की भावना बढ़ती है, जिससे एक मजबूत संबंध बनता है।
ये संवादात्मक वार्तालाप आपके सोशल मीडिया एसईओ प्रयासों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं क्योंकि वे मूल्य प्रदान करते हुए आपको अधिकार बनाने में मदद करते हैं।
और आपको अपने उद्योग में एक प्राधिकरण होने से क्या मिलेगा? उदाहरण के लिए, जब आपकी कंपनी कोई प्रेस विज्ञप्ति या घोषणा करती है, तो समाचार साइटें अक्सर समाचार प्रदर्शित करेंगी।
और ये समाचार साइटें अंततः इसे अपने सोशल मीडिया खातों पर साझा करेंगी।
आपके ब्रांड के दर्शकों के अलावा, उनके अनुयायी भी समाचार देखेंगे और संभवतः इसे अन्य लोगों के साथ साझा करेंगे।
देखिए, खबरों का असर कहीं ज्यादा होगा।
यदि यह सब ठीक हो जाता है, तो आपके दर्शक भी आपके ब्रांड के लिए कुछ "वर्ड ऑफ माउथ" मार्केटिंग करने के इच्छुक होंगे।
जैसे-जैसे अधिक लोग सोशल मीडिया पर आप पर भरोसा करते हैं, आप ब्लॉग और वेबसाइटों पर कमाई करने वाले सकारात्मक उल्लेखों के कारण अपने एसईओ पर प्रभाव देख सकते हैं।
यह एक धीमी रणनीति की तरह लग सकता है, लेकिन यह लंबे समय में इसके लायक है।
सोशल मीडिया प्रदर्शन को मापें
अपने मार्केटिंग लक्ष्यों के बावजूद, अपने कार्यों और उनके परिणामों को मापने और उनका विश्लेषण करके, आप बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।
आखिरी चीज जो आप चाहते हैं वह है अपने प्रयासों को गलत दिशा में लगाना।
आपके सोशल मीडिया KPI की उचित ट्रैकिंग और विश्लेषण से आप समझ सकते हैं कि क्या काम कर रहा है और क्या नहीं।
ताकि आप सही मेट्रिक्स को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित कर सकें।
चाहे आपका लक्ष्य प्रति पोस्ट सोशल मीडिया शेयरों की संख्या पर नज़र रखना हो या यह देखना हो कि आप कितना सामाजिक रेफ़रल ट्रैफ़िक उत्पन्न कर रहे हैं, यह मीट्रिक को मापना महत्वपूर्ण है जो आपके अनुसार सहायक हैं।
सोशल मीडिया एसईओ बैंडवागन पर कूदने से पहले, अपने कार्यों के बारे में स्पष्ट रहें, और आप उन्हें कैसे मापेंगे।
किसी भी अटकलबाजी को छोड़ दें और अपना ध्यान डेटा की ओर ले जाएं।
और आपके पास आगे बढ़ने के लिए आवश्यक स्पष्टता होगी।
यदि आप अपने सोशल मीडिया प्रयासों और एसईओ प्रयासों को शामिल करने में सहायता चाहते हैं, तो यह जानने के लिए आज ही हमसे संपर्क करें कि हमारे पैकेज आपके व्यवसाय की कैसे मदद कर सकते हैं।
कोई टिप्पणी नहीं:
एक टिप्पणी भेजें