खोज विपणक Google के जॉन म्यूएलर द्वारा एआई-जनित सामग्री को "स्पैम" कहने के बारे में चर्चा कर रहे हैं। उन्होंने 1 अप्रैल को Google Search Central SEO के कार्यालय समय के हैंगआउट के दौरान एक प्रश्न का उत्तर देते हुए ऐसा किया (और यह कोई मज़ाक नहीं था)।
मुलर की प्रतिक्रिया चौंकाने वाली नहीं है। विशेष रूप से Google ने हाल के वर्षों में कई बार इस प्रश्न का उत्तर दिया है। साथ ही, स्वचालित रूप से जेनरेट की गई सामग्री लंबे समय से उनके वेबमास्टर दिशानिर्देशों का हिस्सा रही है, जिससे उन्हें बचना चाहिए।
फिर भी, एआई-जनित सामग्री सोशल मीडिया, मंचों और निजी समूहों में चर्चा का एक लोकप्रिय विषय है। विशेष रूप से हाल के वर्षों में जैसे-जैसे तकनीक उन्नत हुई है।
आइए इस विषय पर Google के इतिहास का पुनर्कथन करें और आपके लिए इसका क्या अर्थ है।
AI सामग्री पर नवीनतम Google कथन
सबसे पहले, यह याद रखना हमेशा महत्वपूर्ण है कि जब मुलर कार्यालय के घंटों के दौरान बोलते हैं, तो वह आम तौर पर कुछ स्थितियों के बारे में विशिष्ट प्रश्नों का उत्तर देते हैं। अक्सर, उनके उत्तरों को अधिक व्यापक रूप से लागू करने के लिए गलत व्याख्या की जाती है या जो उन्होंने वास्तव में कहा है उससे अधिक अर्थ रखते हैं। अगर पूरी तरह से अनुपात से बाहर नहीं उड़ा।
इस उदाहरण में, सवाल यह था: एआई-लिखित सामग्री की मेजबानी करने वाली वेबसाइटों पर Google की क्या प्रतिक्रिया है?
उत्तर सीधा था: यह स्वचालित रूप से उत्पन्न सामग्री की श्रेणी में आता है। जो, फिर से, Google के शुरुआती दिनों की है।
लेकिन यहां चीजें दिलचस्प हो जाती हैं। क्या Google AI या मानव द्वारा लिखित सामग्री के बीच अंतर बता सकता है? मुलर ने निश्चित रूप से यह कहने से इनकार कर दिया।
अंतत: इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि सामग्री मानव या रोबोट द्वारा लिखी गई है। Google यह पता लगा सकता है कि यह उच्च-गुणवत्ता वाला, निम्न-गुणवत्ता वाला, या एकमुश्त स्पैम है या नहीं। किसी बिंदु पर, यह अत्यधिक संभावना है कि Google के पृष्ठ 1 परिणाम रोबोट द्वारा उत्पन्न सामग्री से भरे होंगे।
बिल्ली, कुछ SERPs के लिए ऐसा लगता है कि यह पहले से ही हो रहा है। मैंने अभी-अभी [AI सामग्री के लाभ] की खोज की और इस लेख को स्थिति 2 में रैंकिंग करते देखा:
क्या किसी इंसान ने लिखा है? या एक मशीन? मैं
मैं बहुत से भयानक मानव लेखकों को जानता हूं। वे सामग्री को ऑनलाइन प्रकाशित कर सकते थे। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि Google को इसे अनुक्रमित करना होगा या इसे रैंक करना होगा। लेकिन कोई भी किसी भी गुणवत्ता की सामग्री को ऑनलाइन प्रकाशित कर सकता है।
स्वचालित रूप से जेनरेट की गई सामग्री पर आधिकारिक Google मार्गदर्शन
सीधे Google खोज केंद्रीय दस्तावेज़ीकरण से, Google स्वचालित रूप से जेनरेट की गई सामग्री के बारे में जो कुछ कहता है वह यहां है:
स्वचालित रूप से जनरेट किया गया (जिसे "ऑटो-जेनरेटेड" -कंटेंट भी कहा जाता है) वह सामग्री है जो प्रोग्रामेटिक रूप से जेनरेट की गई है। ऐसे मामलों में जहां इसका उद्देश्य खोज रैंकिंग में हेरफेर करना है और उपयोगकर्ताओं की सहायता नहीं करना है, Google ऐसी सामग्री पर कार्रवाई कर सकता है। कुछ उदाहरण मामलों में शामिल हैं, लेकिन इन तक सीमित नहीं हैं:
- पाठ जो पाठक के लिए कोई अर्थ नहीं रखता है लेकिन जिसमें खोज कीवर्ड हो सकते हैं।
- प्रकाशन से पहले मानव समीक्षा या क्यूरेशन के बिना एक स्वचालित उपकरण द्वारा अनुवादित पाठ।
- स्वचालित प्रक्रियाओं के माध्यम से उत्पन्न पाठ, जैसे मार्कोव श्रृंखला।
- स्वचालित पर्यायवाची या अस्पष्टीकरण तकनीकों का उपयोग करके उत्पन्न पाठ।
- एटम/आरएसएस फ़ीड या खोज परिणामों को स्क्रैप करने से उत्पन्न पाठ।
- पर्याप्त मूल्य जोड़े बिना विभिन्न वेब पेजों की सामग्री को सिलाई या संयोजित करना।
एआई सामग्री पर Google के पिछले बयान
2022: मुलर से जैस्पर जैसे एआई-आधारित सामग्री निर्माण टूल के बारे में पूछा गया और उन्होंने वापस ट्वीट किया: "सामग्री जनरेटर / स्पिनर वेब की शुरुआत के बाद से आसपास रहे हैं। ऐसा करने के लिए लोगों ने हर तरह के औजारों और तरकीबों का इस्तेमाल किया है (चित्र देखें)। जहां तक मैं बता सकता हूं, अधिकांश साइटों को उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री बनाने में परेशानी होती है, उन्हें निम्न-गुणवत्ता वाली सामग्री बनाने में सहायता की आवश्यकता नहीं होती है।
2021: म्यूएलर ने कहा कि Google सामग्री की गुणवत्ता पर अधिक ध्यान केंद्रित करने के बजाय इसे कैसे उत्पन्न किया गया था, इस पर ध्यान केंद्रित करने की संभावना है। मतलब, अनिवार्य रूप से, कि Google मशीन-लिखित सामग्री की रैंकिंग के साथ ठीक हो सकता है। लेकिन वह दिन अभी तक नहीं आया है।
2020: GPT-3 (जेनरेटिव प्री-ट्रेंड ट्रांसफॉर्मर 3, जो मानव-जैसा टेक्स्ट और ट्रांसलेट कंटेंट का उत्पादन कर सकता है) के बारे में चर्चा करते हुए, Google के गैरी इलिस ने कहा कि Google अपने इंडेक्स में मशीन-अनुवादित सामग्री नहीं चाहता है। उन्होंने ट्विटर पर एक मनोरंजक उदाहरण साझा किया: “सभी को एक साथ उबाला जाता है उबालने के बाद, चीनी घुल जाती है, इसका उपयोग किया जा सकता है। ज्यादा देर तक उबलने न दें नारियल का दूध बच्चे बन जाएगा.”
2019: म्यूएलर से पूछा गया कि क्या ऑटो-अनुवाद करने वाली सामग्री से मैन्युअल कार्रवाई हो सकती है। संक्षेप में, उन्होंने कहा कि नहीं, लेकिन अगर सामग्री खराब होती तो यह अच्छी तरह से रैंक नहीं करता। साथ ही उस वर्ष, मुलर ने कहा कि मशीन-लिखित सामग्री ठीक नहीं है। हालांकि, उन्होंने नोट किया कि कुछ बिंदु पर "डाउन द रोड" Google मशीन द्वारा उत्पन्न सामग्री के लिए अधिक खुला हो सकता है। कुंजी यह होगी कि Google यह बताने में असमर्थ होगा कि यह किसी स्क्रिप्ट या मानव द्वारा लिखा गया था या नहीं।
2017: Illyes से पूछा गया कि क्या डेटा का उपयोग करके मनुष्यों के लिए पठनीय सामग्री उत्पन्न करने वाले टूल को "स्वचालित रूप से उत्पन्न सामग्री" माना जाता है। इलियस ने जवाब दिया कि Google इस बारे में सोच रहा था लेकिन उस समय कहने के लिए कुछ नहीं था।
2010: म्यूएलर ने कहा कि आपकी वेबसाइट के लिए सामग्री बनाने के लिए स्वचालित अनुवाद उपकरण (जैसे Google अनुवाद) का उपयोग करना, कुछ मामलों में, "स्वतः जेनरेट की गई सामग्री बनाना, जो हमारे वेबमास्टर दिशानिर्देशों के विरुद्ध होगा" के रूप में देखा जा सकता है।
एक विडंबनापूर्ण रुख?
Google ने खुद को AI-फर्स्ट कंपनी बताया है। वे विभिन्न उत्पादों में सैकड़ों मशीन लर्निंग मॉडल का उपयोग करते हैं - खोज, विज्ञापन, यूट्यूब, जीमेल और उससे आगे। क्यों? क्योंकि यह उत्पाद को बेहतर बनाने में मदद करता है।
तो खोज परिणामों में सामग्री अलग क्यों है? यह है? खैर, यह सब गुणवत्ता के लिए आता है, या कम से कम Google के एल्गोरिदम गुणवत्ता की व्याख्या कैसे करते हैं।
लेकिन यह वास्तव में एक विडंबनापूर्ण रुख नहीं है। Google उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री को पुरस्कृत करना चाहता है। पांडा अपडेट Google की उस गड़बड़ी को साफ करने के बड़े प्रयासों में से एक था, जो सामग्री फ़ार्म ने खोज परिणामों से की थी।
एआई सामग्री जोखिम बनाम लाभ
नीचे AI सामग्री के कुछ जोखिम और लाभ दिए गए हैं। यह किसी भी तरह से एक विस्तृत सूची नहीं है।
जोखिम: Google आपके पेज/साइट पर कार्रवाई करता है
मैन्युअल कार्रवाई के आपके ब्रांड या व्यवसाय के लिए गंभीर परिणाम हो सकते हैं। इस प्रकार की सामग्री में आपके द्वारा डाले गए सभी संसाधनों के अलावा, अब आपको और भी अधिक संसाधनों को इस गंदगी को साफ करने और (उम्मीद है) Google के खोज परिणामों में वापस लाने में लगाना होगा।
जोखिम: मूल नहीं
जबकि एआई सामग्री पीढ़ी पुराने सामग्री स्पिनरों की तुलना में अधिक उन्नत है, यह अभी भी मूल रूप से वही बात है। आप अन्य लोगों के काम की नकल कर रहे हैं जो पहले से ही ऑनलाइन मौजूद है - शायद आपके प्रतिस्पर्धियों सहित। तो आप बस दूसरों के शब्दों और विचारों को बदल रहे हैं। नेतृत्व करने के बजाय, अनुसरण करना किसी भी व्यवसाय के लिए एक खतरनाक मॉडल है और बहुत कुछ गारंटी देगा कि आप हमेशा सबसे अच्छे नंबर पर रहेंगे।
जोखिम: गुणवत्ता कम है
आपको जो मिलता है उसे व्यापक संपादन की आवश्यकता होती है। सबसे अच्छा मामला, आपको रोबोटिक, वेनिला सामग्री मिलेगी। उसी (या कम) समय और संसाधनों के साथ आप प्रौद्योगिकी में निवेश करते हैं, आप शायद एक मानव लेखक को काम पर रख सकते हैं।
लाभ: लेखन समय लेने वाला है
मनुष्य को सामग्री तैयार करने में समय लगता है। AI कंटेंट में इस बार कटौती हो सकती है। उस ने कहा, आपको जो भी सामग्री मिलती है उसे प्रूफरीडिंग करने के लिए आपको एक संसाधन में कारक बनाना चाहिए। एसोसिएटेड प्रेस ने कुछ साल पहले आंकड़ों की भारी कहानियों पर रोबोट पत्रकारों का उपयोग करने के लिए कुछ ध्यान आकर्षित किया, लेकिन इसने पत्रकारों के 20% समय को मुक्त करते हुए उत्पादन में वृद्धि की।
लाभ: अच्छी सामग्री सस्ता नहीं है
और उसके लिए एक कारण है। आम तौर पर, वास्तविक लेखन की तुलना में सामग्री के साथ बहुत अधिक शामिल होता है। शोध है (कीवर्ड, रैंकिंग क्या है, आप किसके खिलाफ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, आदि)। कितने संपादन की आवश्यकता है? क्या इसका समर्थन करने के लिए किसी ग्राफिक्स की आवश्यकता है? क्या लेखक विषय का विशेषज्ञ है? विशेषज्ञता एक लागत है। यह सामग्री के प्रचार में भी कारक नहीं है। इसलिए यदि आप ऐसी सामग्री के साथ रह सकते हैं जो "काफी अच्छी" है (सीमित संसाधनों/बजट के कारण या शायद आप कम प्रतिस्पर्धा वाले स्थान पर काम करते हैं), तो एआई सामग्री आपके लिए एक लाभ हो सकती है।
लाभ: विचार निर्माण के लिए अच्छा है
लेखक का ब्लॉक सबसे खराब है। एआई सामग्री के लिए विचारों के साथ आने में आपकी मदद कर सकता है। इस बिंदु पर, यह पूरी तरह से खरोंच से सामग्री बनाने के लिए पर्याप्त नहीं है। लेकिन हो सकता है कि सामग्री विचारों पर विचार-मंथन के लिए उनका उपयोग करने के लिए उपकरणों में पर्याप्त मूल्य हो।
हम क्यों परवाह करते हैं
अधिकांश एसईओ जोखिम बनाम पुरस्कारों को तौलने के बारे में है। Google का रुख यह है कि यदि वह इस प्रकार की सामग्री का पता लगाता है, तो आप मैन्युअल कार्रवाई प्राप्त कर सकते हैं या डीइंडेक्स किया जा सकता है। उस ने कहा, AI सामग्री निर्माण में मदद कर सकता है। लेकिन फिर भी एक मानवीय परत की जरूरत है। आप जिस भी रास्ते से जाते हैं, हमेशा सुनिश्चित करें कि आपकी कंपनी या ग्राहक एआई-जनित सामग्री का उपयोग करने से जुड़े किसी भी और सभी जोखिमों के साथ सहज और जागरूक हैं।
स्रोत: https://searchengineland.com/google-ai-generated-content-spam-383454
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