मेरे पास आपके लिए एक कठिन खबर है...
यह आश्चर्य के रूप में आ सकता है।
ऐसा क्यों है, तुम कहते हो?
ठीक है, क्योंकि जब आपके पास कम आगंतुक संख्या होती है, तो अपने ब्लॉग के लिए लिखना शून्य में चिल्लाने जैसा होता है - कोई भी आपको नहीं सुन सकता।
अतिथि पोस्टिंग के कई लाभ हैं - आप अन्य लोगों के ट्रैफ़िक में टैप करते हैं, आप अपने क्षेत्र में अन्य ब्लॉगर्स के साथ संबंध बनाते हैं, और आप एक अच्छी प्रतिष्ठा बनाते हैं।
सबसे महत्वपूर्ण बात, आपको विभिन्न वेबसाइटों से 'DoFollow' बैकलिंक्स मिलते हैं, जो सभी आपके डोमेन प्राधिकरण को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।
यदि आप पहले से नहीं जानते हैं, तो डोमेन प्राधिकरण 1 से 100 तक का एक पैमाना है जो भविष्यवाणी करता है कि यह कितनी संभावना है कि कोई वेबसाइट किसी दिए गए कीवर्ड के लिए खोज परिणामों के पेज # 1 पर रैंक करेगी।
और यहां एक बुरी खबर है: यदि आपका डोमेन प्राधिकरण लगभग 25 या 30 से कम है, तो आपके लिए अपने चुने हुए किसी भी कीवर्ड के लिए पेज # 1 रैंकिंग प्राप्त करना बेहद मुश्किल होगा।
ब्लॉगिंग एक कुख्यात कठिन दृश्य है जिसे तोड़ना है। तो यहाँ क्यों अतिथि ब्लॉगिंग आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए यदि आप वास्तव में अपने लिए एक नाम स्थापित करने के बारे में गंभीर हैं।
अतिथि ब्लॉगिंग की दुनिया
देखो, मैं इसे तुम्हारे लिए लड्डू नहीं बनाने जा रहा हूँ। अतिथि ब्लॉगिंग भी एक कठिन दृश्य है। वे दिन जब आप जिस दूसरी वेबसाइट पर आते थे, उसमें 'राइट फॉर अस' शीर्षक वाला एक मेनू टैब होता था, जो लंबे समय से चला आ रहा है।
स्थापित ब्लॉगर अतिथि पोस्टिंग पिचों से अभिभूत हो जाते हैं, और इसीलिए, कभी-कभी, अतिथि पोस्टिंग एक विशेष क्लब की तरह लग सकता है जिसने नए सदस्यों को लेना बंद कर दिया है।
लेकिन अतिथि पोस्टिंग में एक गुप्त पिछले दरवाजे है!
और यही मैं आपको इस लेख में प्रकट करने जा रहा हूं। यह एक अत्यधिक प्रभावी तरीका है जिसे मैंने स्वयं दुर्घटना से खोजा है। इसने मुझे मेरा पहला, दूसरा, तीसरा और चौथा अतिथि पोस्टिंग का अवसर दिया।
लेकिन इससे पहले कि हम विवरण में आएं, मैं इस बात पर जोर देना चाहता हूं कि आपके लिए यातायात निर्माण के महत्व को समझना कितना महत्वपूर्ण है।
केवल दो प्रकार की यातायात निर्माण तकनीकें हैं:
- वे जो तब काम करते हैं जब आपके पास दर्शक हों
- वे जो तब काम करते हैं जब आपके पास दर्शक नहीं होते हैं
यदि आप एक शुरुआती ब्लॉगर हैं, तो शायद आप केवल दूसरी श्रेणी से संबंधित तकनीकों में रुचि रखते हैं, कम से कम इस स्तर पर।
सबसे अच्छा काम करने वाले दो साक्षात्कार और अतिथि पोस्टिंग हैं, और जिस रणनीति के बारे में मैं आपको बताने जा रहा हूं वह दोनों को जोड़ती है।
जादुई पिछले दरवाजे
मैंने अतिथि पोस्टिंग के बारे में विशेषज्ञों की बहुत सी युक्तियां पढ़ी हैं। वे सभी अलग-अलग दृष्टिकोण रखते हैं। लेकिन एक बात पर वे सभी सहमत हैं कि यदि आप उन्हें एक अतिथि पोस्ट करने के लिए लिखते हैं और उन्होंने कभी आपके बारे में नहीं सुना है, तो आपको दरवाजे पर एक पैर भी नहीं मिलेगा।
बेशक, किसी विशेषज्ञ के रडार पर आने की कोशिश करने के बहुत सारे तरीके हैं।
आप ट्विटर पर उनका अनुसरण कर सकते हैं, आप उनके ब्लॉग पोस्ट पर टिप्पणी कर सकते हैं, आप उनके न्यूज़लेटर के लिए साइन अप कर सकते हैं, आदि।
ये चीजें एक हद तक काम करती हैं। लेकिन वे वास्तव में संबंध नहीं बनाते हैं। ये रिश्ते हैं जो गेस्ट पोस्टिंग के दरवाजे खोलते हैं। यहीं से राउंड-अप पोस्ट आते हैं!
राउंड-अप पोस्ट क्या है, मैंने सुना है कि आप कहते हैं?
यह एक साक्षात्कार है। या यों कहें, यह एक ही पोस्ट में जितने भी मिनी-साक्षात्कार हैं।
आप बस कुछ मुट्ठी भर विशेषज्ञों तक पहुँचते हैं और उनसे वही सामयिक प्रश्न पूछते हैं। और आप प्रतिक्रियाओं के एक समूह के साथ समाप्त होते हैं जो आपके राउंड-अप पोस्ट का आधार बनते हैं।
राउंड-अप पोस्ट को एक साथ रखने में छह प्रमुख चरण शामिल हैं:
- प्रश्न पर निर्णय
- विशेषज्ञों का पता लगाना
- उनके ईमेल पते ढूँढना
- आउटरीच करना
- लेख लिखना
- लेख का प्रचार
राउंड-अप पोस्ट को एक साथ रखने में शामिल अधिकांश कार्य चरण #4, 'आउटरीच करना' में होता है।
संबंध निर्माण 101
राउंड-अप पोस्ट आपके क्षेत्र में अन्य ब्लॉगर्स और प्रभावशाली लोगों के साथ संबंध बनाने की कुंजी हैं।
राउंड-अप पोस्ट बनाने की प्रक्रिया में प्रत्येक विशेषज्ञ के साथ संपर्क के कम से कम पांच बिंदु होते हैं:
- प्रारंभिक आउटरीच
- विशेषज्ञ की प्रतिक्रिया
- आपका 'धन्यवाद' ईमेल
- आपका ईमेल उन्हें सूचित करता है कि पोस्ट लाइव है
- उनका ईमेल आपको बता रहा है कि उन्होंने इसे ट्विटर पर अपने अनुयायियों के साथ साझा किया है
यह आपके क्षेत्र के विशेषज्ञों के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने का एक बहुत बड़ा अवसर है!
जब आप अपना दूसरा राउंड-अप पोस्ट शुरू करते हैं, तो आप उन्हीं विशेषज्ञों की सूची से संपर्क करते हैं जिन्होंने आपके पहले राउंड-अप में योगदान दिया था।
मान लें कि आपके पहले राउंडअप में 25 विशेषज्ञ थे और उनमें से 15 आपके दूसरे राउंडअप प्रश्न का उत्तर देते हैं। अब आपको अपने आला में कुछ नए विशेषज्ञों की तलाश करनी होगी। लेकिन आप पहले से कहीं ज्यादा मजबूत स्थिति में हैं। क्योंकि जब आप अपने विशेषज्ञों के नए बैच को ईमेल करते हैं, तो आप उल्लेख कर सकते हैं कि आपके पास पहले से ही 15 अन्य विशेषज्ञों की प्रतिक्रियाएँ हैं।
अपने आउटरीच ईमेल के अंत में, आप कह सकते हैं:
सिर्फ इसलिए कि आप जानते हैं कि आप अच्छी कंपनी में रहेंगे, यहां ऐसे विशेषज्ञ हैं जिन्होंने पहले ही जवाब दिया है:
'ब्लॉग 1' के विशेषज्ञ 1
'ब्लॉग 2' के विशेषज्ञ 2
'ब्लॉग 3' के विशेषज्ञ 3
'ब्लॉग 4' के विशेषज्ञ 4
'ब्लॉग 5' के विशेषज्ञ 5
आदि…
जैसा कि आप देख सकते हैं, राउंड-अप पोस्ट में स्नोबॉल प्रभाव रखने की शक्ति होती है - जब तक आप एक से अधिक लिखते हैं और इसे लंबी दौड़ के लिए खेलते हैं। प्रत्येक राउंडअप पोस्ट अगले के लिए नींव रखता है। और प्रत्येक क्रमिक राउंडअप पोस्ट अंतिम से बड़ा होता है। इसके पीछे का मनोविज्ञान बहुत सरल है: आपके विशेषज्ञों की दूसरी सूची में शामिल लोगों के जवाब देने की संभावना तब अधिक होती है जब वे देखते हैं कि अन्य विशेषज्ञ (जिनके नाम वे पहचानते हैं) पहले ही प्रतिक्रिया दे चुके हैं। यह मानव स्वभाव है - कोई भी छूटना नहीं चाहता।
अपने गेस्ट पोस्ट की योजना बनाना
आपकी अतिथि पोस्टिंग यात्रा का अगला चरण आपके द्वारा तीन या चार राउंड-अप पोस्ट करने के बाद आता है और आप इस रणनीति के अगले चरण में जाने के लिए तैयार हैं - स्वयं अतिथि पोस्टिंग।
अब आपके पास 40+ विशेषज्ञों की एक सूची होनी चाहिए, जिन्होंने आपके राउंड-अप पोस्ट में योगदान दिया है और जानते हैं कि आप कौन हैं। आपने उनमें से कुछ के साथ घनिष्ठ संबंध भी बनाए होंगे। उन्हीं विशेषज्ञों के पास निस्संदेह ब्लॉग हैं और उनमें से अधिकांश अतिथि पोस्ट स्वीकार करेंगे।
यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि - एक शुरुआत ब्लॉगर के रूप में - आपके द्वारा अतिथि पोस्टिंग का मुख्य कारण प्रासंगिक बैकलिंक्स प्राप्त करना है जो आपके स्वयं के डोमेन प्राधिकरण (डीए) को बढ़ावा देगा।
तो इस रणनीति में अगला कदम विशेषज्ञ के नाम (कॉलम ए), उनके ब्लॉग यूआरएल (कॉलम बी), और उनके ईमेल पते (कॉलम सी) के लिए कॉलम के साथ एक स्प्रेडशीट संकलित करना है। आपको 'डोमेन अथॉरिटी' (कॉलम डी) नामक एक और कॉलम की भी आवश्यकता होगी।
ओपन साइट एक्सप्लोरर पर जाएं और अपनी स्प्रेडशीट में प्रत्येक ब्लॉग का डोमेन नाम टाइप करें। OSE आपको बाईं ओर के कॉलम में डोमेन अथॉरिटी (DA) दिखाएगा:
अपनी स्प्रेडशीट के प्रासंगिक कॉलम में प्रत्येक ब्लॉग का DA रिकॉर्ड करें।
अब आपको अपनी स्प्रैडशीट को कॉलम D के अनुसार क्रमबद्ध करना होगा।
यदि आपकी स्प्रैडशीट के किसी ब्लॉग का डोमेन प्राधिकरण 30 से कम है, तो उन्हें पीले रंग में हाइलाइट करें और उन्हें इस अभ्यास से बाहर कर दें।
अपना Guest Post विषय चुनना
सबसे आम गलती लोग तब करते हैं जब गेस्ट पोस्टिंग अपने पहले गेस्ट पोस्ट के लिए गलत विषय चुन रही होती है।
कुछ लोग मानते हैं कि सबसे अच्छा विषय वह है जिसके बारे में वे सबसे अधिक भावुक महसूस करते हैं। वे गलत हैं - जब आप अतिथि पोस्टिंग कर रहे हैं, तो यह आपके बारे में नहीं है, यह ब्लॉग स्वामी के बारे में है। या अधिक सटीक रूप से, यह ब्लॉग स्वामी के पाठकों के बारे में है। वे किस बारे में पढ़ना चाहते हैं?
समीकरण से अपना एजेंडा हटा दें और आप शायद अधिक केंद्रित पोस्ट के साथ समाप्त हो जाएंगे।
एक और आम गलती यह है कि जब लोग ट्रेंडिंग देखने के लिए बज़सुमो जैसे कंटेंट सर्च टूल पर जाते हैं, या ब्लॉग पोस्ट के अंत में टिप्पणियों के माध्यम से देखते हैं कि पाठक किस बारे में पूछ रहे हैं। ये तकनीकें आपको उन विषयों का अंदाजा देंगी जो आपके लक्षित ब्लॉग पर लोकप्रिय होने जा रहे हैं - लेकिन वे समय लेने वाली हैं और इसे करने का एक आसान तरीका है।
मैंने यह तकनीक डैनी इन से सीखी है और यह इतना प्रभावी है कि एक बार ग्यारह अलग-अलग ब्लॉगों पर एक साथ ग्यारह अलग-अलग अतिथि पोस्ट दिखाई देते थे।
लक्ष्य ब्लॉग पर जाएँ और दाएँ साइडबार में एक नज़र डालें। अक्सर एक शीर्षक होगा जो कहता है कि 'हमारे शीर्ष 15 पोस्ट' या 'पसंदीदा पोस्ट' या बस 'सर्वश्रेष्ठ'। शीर्ष 10 पदों में से प्रत्येक पर जाएँ और निम्नलिखित के संदर्भ में उनका विश्लेषण करें:
- विषय क्या है?
- शीर्षक की शैली क्या है?
- परिचय की शैली क्या है?
- शब्द संख्या क्या है?
अधिकांश बार आप उन दस नमूना ब्लॉग पोस्ट में केवल दो या तीन विषय देखेंगे। दस नमूना ब्लॉग पोस्ट के शीर्षकों में पैटर्न देखें। यहां कुछ सामान्य प्रकार के पोस्ट टाइटल दिए गए हैं:
- कैसे करें... [कुछ करें]
- [समय अवधि] में [कुछ करें] और [कुछ हासिल करें] कैसे करें
- मैं कैसे... [कुछ हासिल किया]
- अंतिम / निश्चित / पूर्ण मार्गदर्शिका ... [कुछ]
- [संख्या] तरीके…[कुछ करें]
- [संख्या] [कुछ करने के लिए] युक्तियाँ अवश्य जानें
- डिस्कवर ... [कुछ ऐसा जो कुछ करता है]
- एक सिद्ध [कुछ] रणनीति जो [कुछ करता है]
ब्लॉग पोस्ट परिचय की दो मुख्य शैलियाँ हैं:
परिचय प्रकार # 1: दर्द और खुशी
- हुक
- समस्या
- समाधान
- वादा
परिचय प्रकार # 2: सरल संक्रमण
- हुक
- संक्रमण
- थीसिस
- निष्कर्ष
पहला प्रकार समस्या की एक विशद तस्वीर और समस्या से जुड़े दर्द को चित्रित करता है। इसका उद्देश्य पाठक में भावनात्मक ट्रिगर्स को हिट करना है।
दूसरा प्रकार अधिक औपचारिक, कम भावनात्मक और छोटा है। यह केवल विषय का परिचय देता है और पाठक को यह जानने देता है कि लेख किस बारे में है।
अभी भी उलझन में? इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए, आप मेरे लेख द डेफिनिटिव गाइड ऑन हाउ टू राइट ए कम्पलिंग इंट्रो फॉर योर नेक्स्ट ब्लॉग पोस्ट देख सकते हैं।
वैसे भी, आप दस या तो ब्लॉग पोस्ट शीर्षकों की सूची के साथ समाप्त हो जाएंगे। प्रत्येक के अंतर्गत, आप रिकॉर्ड करेंगे: (1) विषय, (2) शीर्षक का प्रकार (3) परिचय की शैली, और (4) शब्द गणना।
जब आप यह विश्लेषण करेंगे तो यह आपके लिए स्पष्ट हो जाएगा कि आपको किस विषय पर लिखना चाहिए, किस प्रकार की शीर्षक का उपयोग करना चाहिए, इस ब्लॉग के लिए किस प्रकार की परिचयात्मक शैली उपयुक्त है, और किस प्रकार की शब्द लंबाई का लक्ष्य रखना है।
इस तकनीक का पालन करें और यह लगभग गारंटी है कि आपकी अतिथि पोस्ट पिच स्वीकार कर ली जाएगी।
इसे एक स्तर तक ले जाना
अब पहुंचने का समय है।
याद रखें, यह कदम आपके लिए दूसरों की तुलना में बहुत आसान है क्योंकि आप पहले से ही कई विशेषज्ञों के साथ संबंध स्थापित कर चुके हैं। उन्होंने आपके साथ काम किया है, उन्होंने आपके राउंड-अप पोस्ट को अपने अनुयायियों के साथ साझा किया है, वे जानते हैं कि आप पहले से ही कौन हैं!
यहां वह टेम्प्लेट है जिसका उपयोग मैं प्रारंभिक आउटरीच के लिए करता हूं:
नमस्ते {नाम},
मेरे हालिया राउंडअप पोस्ट में आपका इनपुट पाकर बहुत अच्छा लगा।
मैं आज आपकी वेबसाइट पर था और मुझे आश्चर्य हुआ कि क्या आप अतिथि पोस्ट स्वीकार करते हैं?
यदि हां, तो मेरे पास अतिथि पोस्ट के लिए तीन विचार हैं जिन्हें मैं प्रस्तुत करना पसंद करूंगा।
आपके समय के लिए धन्यवाद।
लेकिन अगर ब्लॉग में ऐसा लिंक है, तो उनके गेस्ट पोस्ट के दिशा-निर्देशों को जरूर पढ़ें। तब आपका आउटरीच टेम्प्लेट इस तरह दिखेगा: अतिथि पोस्ट स्वीकार करने वाले कई ब्लॉग अब इस तथ्य का विज्ञापन नहीं करते हैं - उनके पास कहीं भी कोई लिंक नहीं है जो 'हमारे लिए लिखें' या 'अतिथि पोस्ट दिशानिर्देश' कहता है।
नमस्ते {नाम},
मेरे हालिया राउंडअप पोस्ट में आपका इनपुट पाकर बहुत अच्छा लगा।
मैं आज आपकी वेबसाइट पर था और मैंने देखा कि आप अतिथि पोस्ट स्वीकार करते हैं।
मैंने आपके गेस्ट पोस्ट के दिशा-निर्देश पढ़ लिए हैं और मैं आपकी पोस्ट को आपके ब्लॉग पर प्रकाशित करना चाहता हूँ।
कृपया तीन संभावित लेख विचारों के नीचे खोजें।
लेख आइडिया #1
कार्य शीर्षक: [आपका शीर्षक]
परिचय: [आपका परिचय - लगभग 150 शब्द]
शब्द गणना: 1,500 – 2000
अनुच्छेद विचार #2
कार्य शीर्षक: [आपका शीर्षक]
परिचय: [आपका परिचय - लगभग 150 शब्द]
शब्द गणना: 2,500 – 3000
अनुच्छेद विचार #3
कार्य शीर्षक: [आपका शीर्षक]
परिचय: [आपका परिचय - लगभग 150 शब्द]
शब्द गणना: 2000 - 2500
यदि उनमें से कोई भी आपके ब्लॉग के लिए उपयुक्त है, तो मैं एक सप्ताह के भीतर आपके लिए एक मसौदा तैयार कर सकता हूं।
आपके समय के लिए धन्यवाद।
सादर,
एक बार जब आप गेस्ट पोस्ट आइडिया सबमिट करना शुरू कर देते हैं, तो आपको यह ट्रैक करना होगा कि आपने क्या और किसको सबमिट किया है।
जिस तरह से मैं इसे करता हूं वह दो टेबल वाले वर्ड दस्तावेज़ बनाना है।
पहली तालिका अतिथि पोस्ट विचारों को सूचीबद्ध करती है:
दूसरी तालिका पहली तालिका में ब्लॉग पोस्ट विचारों का संदर्भ देती है और उन ब्लॉग मालिकों को रिकॉर्ड करती है जिन तक मैं पहुंचा:
आपके द्वारा किस ब्लॉग स्वामियों को सबमिट किए गए अतिथि पोस्ट विचारों का सावधानीपूर्वक ट्रैक रखने का एक कारण यह है कि आप निश्चित रूप से एक से अधिक ब्लॉग स्वामी को एक ही अतिथि पोस्ट विचार सबमिट करने से बचना चाहते हैं।
नटखट किरकिरा वितरित करना
एक बार जब आपका गेस्ट पोस्ट आइडिया स्वीकार कर लिया जाता है, तो काम पर लग जाएं और इसे तय समय सीमा के भीतर डिलीवर करें। कई ब्लॉग मालिक आपको लॉगिन विवरण देंगे जो आपको उनके वर्डप्रेस डैशबोर्ड तक सीमित पहुंच प्रदान करते हैं। वे आपसे अपने लेख के पाठ को अपलोड और प्रारूपित करने की अपेक्षा करेंगे।
वे आमतौर पर आपको ज़िप फ़ाइल के रूप में कोई भी चित्र भेजने के लिए कहेंगे और फिर वे स्वयं छवियों को अनुकूलित करेंगे और उन्हें लेख में सम्मिलित करेंगे।
आपके वितरण ईमेल के लिए यहां एक टेम्प्लेट दिया गया है:
नमस्ते [नाम],
इस अवसर के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।
मैंने अभी-अभी www.theirdomain.com पर 'Your Guest Post Title' शीर्षक से एक नई पोस्ट बनाई है। यह केवल पाठ है, लेकिन मैंने वर्गाकार कोष्ठकों के साथ चिह्नित किया है जहाँ छवियों को जाने की आवश्यकता है, जैसे: [छवि 01 डालें]
मैंने एक शब्द दस्तावेज़ संलग्न किया है जिसमें सभी छवियों की सूची है और मैं छवियों वाली एक ज़िप फ़ाइल संलग्न कर रहा हूं।
कृपया मुझे बताएं कि क्या कुछ और है जो आप मुझसे करना चाहते हैं।
सादर,
इसके अलावा, अपने लेखक जैव के बारे में मत भूलना! किसी भी अतिरिक्त स्वरूपण में सहायता के लिए ईमेल को हमेशा एक प्रस्ताव के साथ समाप्त करें। उदाहरण के लिए, ब्लॉग के मालिक चाहते हैं कि आप अपने लेख में कीवर्ड से उन्हीं कीवर्ड वाले मौजूदा पोस्ट से आंतरिक लिंकिंग करें।
आपके दृष्टिकोण से, लेखक जैव आपके अतिथि पोस्ट का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह वही है जो आपके अतिथि पोस्ट को उपयोगी सुझावों से भरे एक मूल्यवान संसाधन से सूची-निर्माण उपकरण, एक ब्रांडिंग तंत्र और आपके डोमेन प्राधिकरण के लिए एक बूस्टर में परिवर्तित करता है।
लक्ष्य ब्लॉग पर अन्य लेखक बायोस देखें कि वे किस स्वर और काल में लिखे गए हैं।
सामान्य तौर पर, एक अच्छे लेखक जैव के लिए ये न्यूनतम मानदंड हैं:
- इसे केवल 50 शब्दों में रखें
- तीसरे व्यक्ति में लिखें
- पाठक को बताएं कि आप क्या करते हैं
- पाठक को बताएं कि आप उनकी कैसे मदद कर सकते हैं
- अपनी वेबसाइट का लिंक शामिल करें
यदि संभव हो तो इसमें शामिल करें:
- अपने बारे में एक विचित्र विवरण
- आपकी साख
- अपनी एक तस्वीर
विचित्र विवरण क्यों? क्योंकि शायद यही बात आपके पाठक को याद रहेगी।
यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
ढीले सिरों को बांधना
मैं हमेशा अपने अतिथि पोस्ट को इस तरह की एक पंक्ति के साथ समाप्त करता हूं:
'मुझे बताएं कि आप नीचे टिप्पणी में कैसे जाते हैं। मुझे [आपके ब्लॉग पोस्ट में चर्चा की गई तकनीक] के साथ आपके अनुभव सुनना अच्छा लगेगा।'
एक लेख द्वारा आकर्षित की जाने वाली टिप्पणियों की संख्या एक प्रमुख मीट्रिक है जिसे Google एल्गोरिथम अपने खोज परिणामों में पृष्ठों की रैंकिंग करते समय ध्यान में रखता है। इस कारण से, अधिकांश ब्लॉग स्वामी चाहते हैं कि आप अपने अतिथि पोस्ट पर किसी भी टिप्पणी का जवाब दें।
यदि आप कर सकते हैं तो आपको कुछ घंटों के भीतर तुरंत जवाब देना होगा, लेकिन निश्चित रूप से 24 घंटों के भीतर। आप जितनी तेज़ी से प्रतिक्रिया देंगे, लेख उतनी ही अधिक टिप्पणियाँ एकत्र करेगा क्योंकि पाठक देखेंगे कि उनकी टिप्पणियों का स्वागत है और उनसे जुड़ाव है।
टिप्पणियों के जवाब में आप जो लहजा अपनाते हैं वह बहुत महत्वपूर्ण होता है। हमेशा:
- पाठक के नाम का प्रयोग करें
- पाठक को उनकी टिप्पणी के लिए धन्यवाद
- उन्हें उनके प्रयासों के लिए शुभकामनाएं देते हुए साइन इन करें (अतिथि पोस्ट जो भी हो)।
मैं आमतौर पर मूल टिप्पणी को प्रतिबिंबित करने की कोशिश करता हूं: यदि वे एक स्माइली छोड़ते हैं, तो मैं वही करता हूं; अगर वे उत्साहित हैं, तो मैं वही बनने की कोशिश करता हूं।
याद रखें कि कई टिप्पणियां वास्तव में मूल्यवान जानकारी प्रदान करने के बारे में नहीं हैं - वे संपर्क बनाने और संबंध स्थापित करने के बारे में अधिक हैं।
एन निष्कर्ष
साक्षात्कार करने वाले विशेषज्ञ और अतिथि पोस्टिंग दो तकनीकें हैं जो वास्तव में आपके पास ऑडियंस न होने पर ट्रैफ़िक प्रदान करेंगी।
ऊपर उल्लिखित विधियां इन दोनों तकनीकों को एक शक्तिशाली रणनीति में जोड़ती हैं जिसका उपयोग आप अपने ब्लॉग को जम्पस्टार्ट करने के लिए कर सकते हैं और इसे अस्पष्टता के बंजर भूमि से सफलता की तलहटी तक ले जा सकते हैं।
टिप्स: अगर आप गेस्ट पोस्टिंग करने में बहुत व्यस्त हैं, तो Fiverr पर किसी एक्सपर्ट या फ्रीलांसर को हायर करें।
आइए मुख्य चरणों का पुनर्कथन करें:
- तीन या चार राउंड-अप पोस्ट लिखें
- अपने आला में विशेषज्ञों के साथ संबंध बनाएं
- उनके द्वारा प्रकाशित ब्लॉग पोस्ट के प्रकार पर शोध करें (विषय, शीर्षक, परिचय, शब्द गणना)
- तीन विजेता अतिथि पोस्ट विचारों के साथ उन तक पहुंचें
- अपनी अतिथि पोस्ट डिलीवर करें और इसके साथ काम करके आनंद लें
आपको कामयाबी मिले! मुझे बताएं कि आप नीचे दी गई टिप्पणियों में कैसे जाते हैं। मुझे इस रणनीति का उपयोग करके राउंड-अप पोस्ट और अतिथि पोस्ट के साथ आपके अनुभवों के बारे में सुनना अच्छा लगेगा।
स्रोत: https://www.jeffbullas.com/how-to-start-guest-blogging/
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