16 जून, 2021 को, Google ने "द पेज एक्सपीरियंस अपडेट" नामक एक व्यापक कोर एल्गोरिथम अपडेट को रोल आउट करना शुरू किया। , और एक गैर-स्थानांतरित, स्थिर पृष्ठ। Google के पास हमेशा कुछ पृष्ठ अनुभव मीट्रिक होते हैं - मोबाइल-मित्रता, ² HTTPS- सुरक्षा, ³ और घुसपैठ करने वाले अंतरालीय - और उन्होंने 2010 से तेज़ पृष्ठों को प्राथमिकता दी है, लेकिन 2021 पृष्ठ अनुभव अपडेट के साथ, वे अब मापने के लिए तीन नए मीट्रिक पेश कर रहे हैं गति और समग्र पृष्ठ अनुभव दोनों। इन नए मेट्रिक को कोर वेब वाइटल कहा जाता है।
मुख्य वेब विटाल क्या हैं?
हल्के रैंकिंग संकेतों के रूप में सेवा करने के अलावा, ये नए मीट्रिक वेबसाइट मालिकों को बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव (यूएक्स) बनाने के लिए उनकी वेबसाइटों की लोडिंग गति, प्रतिक्रिया और स्थिरता की निगरानी और सुधार करने में मदद करेंगे।
LCP: पहला मीट्रिक, सबसे बड़ा संतोषजनक पेंट, यह मापता है कि उपयोगकर्ता किसी पृष्ठ के प्रारंभिक लोड को कैसे मानता है - यह लोड समय के दृश्य भाग को मापता है। अधिक विशेष रूप से, LCP किसी पृष्ठ पर दृश्य सामग्री के सबसे बड़े ब्लॉक को लोड होने में लगने वाले समय को मापता है।
अगला, हमारे पास पहला इनपुट विलंब मीट्रिक है। यह मापता है कि किसी पेज को रिस्पॉन्सिव बनने में कितनी जल्दी लगती है। यदि आपने कभी किसी वेब पेज (एक बटन की तरह) पर कुछ क्लिक करने की कोशिश की है और प्रतिक्रिया देने में एक सेकंड का समय लगता है, तो इसका मतलब है कि इसमें धीमी एफआईडी है।
कोर वेब विटल्स में अंतिम मीट्रिक संचयी लेआउट शिफ्ट है। यह मीट्रिक पृष्ठ स्थिरता को मापता है। उदाहरण के लिए, यदि आप कभी किसी लेख को पढ़ने की कोशिश कर रहे हैं, और पृष्ठ शिफ्ट हो गया है और आपको लेख में अपना स्थान फिर से खोजना है, तो वह कष्टप्रद बदलाव एक पृष्ठ लेआउट शिफ्ट था। संचयी लेआउट शिफ्ट लोड होने पर पृष्ठ के लेआउट में समग्र बदलाव है।
मई 2020 में पहली बार कोर वेब वाइटल की घोषणा के बाद से संचयी लेआउट शिफ्ट मीट्रिक बदल गया है। Google के पास सीएलएस को मापने के सर्वोत्तम तरीके की गणना करने के लिए एक जटिल प्रक्रिया है, और उनका प्रारंभिक शोध कई वेबसाइटों के बड़े पैमाने पर विश्लेषण पर आधारित था। फिर भी, जब वेबमास्टर्स और डेवलपर्स ने अपने सीएलएस स्कोर में सुधार करने के लिए समायोजन करना शुरू किया, तो वे जो सकारात्मक बदलाव कर रहे थे, वे कुछ मामलों में या तो नकारात्मक प्रभाव डाल रहे थे। Google ने सीएलएस माप को निर्धारित करने के लिए डेटा एकत्र करने के तरीके को बदलकर इस समस्या के लिए सीएलएस मीट्रिक को समायोजित किया।
पेज अनुभव Google अपडेट SEO को कैसे प्रभावित करता है
एक एसईओ दृष्टिकोण से, अच्छे कोर वेब विटल्स स्कोर के लिए आपकी वेबसाइट को अनुकूलित करने के लिए एक प्रोत्साहन है क्योंकि वे एक हल्के रैंकिंग कारक बन जाएंगे। इसके अतिरिक्त, एक अच्छा उपयोगकर्ता अनुभव सभी मार्केटिंग चैनलों में बाउंस दरों, रूपांतरण दरों और अंततः राजस्व में सुधार करता है। उपयोगकर्ता आमतौर पर यह तय करते हैं कि आने के पहले 10-15 सेकंड के भीतर वे आपकी वेबसाइट पर बने रहना चाहते हैं या नहीं, और यदि आपकी साइट का प्रदर्शन अप-टू-स्पीड नहीं है, तो उपयोगकर्ताओं के कहीं और नेविगेट करने की अधिक संभावना होगी।
पेज के अनुभव में सुधार करना आपके वेब पेज की समग्र गुणवत्ता लाने के बारे में होना चाहिए। तो, इसका मतलब है कि आप इस अपडेट को ऑप्टिमाइज़ करने की प्रक्रिया में गुणवत्ता सामग्री निर्माण प्रयासों या अन्य UX प्रथाओं को छोड़ना नहीं चाहते हैं। जैसा कि Google के मार्टिन स्प्लिट ने कहा:
"क्या यह 'रैंकिंग' कारक है (जो कुछ भी इसका मतलब माना जाता है)? नहीं। भयानक सामग्री वाली एक तेज़ वेबसाइट शायद वह नहीं है जो खोजकर्ता खोजते हैं… लेकिन अगर आपके पास सामग्री के दो अच्छे टुकड़े हैं और एक निराशाजनक रूप से धीमा होने वाला है, तो हम तेज़ को एक बेहतर स्थिति देना चाहते हैं, नहीं?”
- मार्टिन स्प्लिट
हमने विभिन्न वेबसाइटों पर 10,000 से अधिक Google गति परीक्षण चलाए हैं, और अधिकांश साइटों का स्कोर Google लाइटहाउस पर 50/100 से नीचे है। Google द्वारा पृष्ठ अनुभव के महत्व पर बल देने का एक कारण यह है कि अधिकांश साइटों को सुधारने की आवश्यकता है। जैसे-जैसे अधिक लोग अपने पृष्ठ की गति बढ़ाना शुरू करेंगे, उपयोगकर्ताओं को अपने वेब सर्फिंग अनुभव में समग्र सुधार दिखाई देगा। इसके अतिरिक्त, साइट के प्रदर्शन के मामले में खोज इंजन परिणाम पृष्ठ (SERPs) अधिक प्रतिस्पर्धी होने की संभावना है।
कोर वेब विटल्स को कैसे मापें, मॉनिटर करें और ठीक करें
Chrome उपयोगकर्ता अनुभव रिपोर्ट के फ़ील्ड डेटा के आधार पर कोर वेब वाइटल स्कोर की गणना की जाती है। इसके साथ ही, सबसे बड़े कंटेंटफुल पेंट, फर्स्ट इनपुट डिले और संचयी लेआउट शिफ्ट स्कोर में सुधार के लिए यात्रा पर संदर्भ के लिए अतिरिक्त सार्थक लैब डेटा है। हम इस अनुभाग में डेटा, साथ ही Google टूल और रिपोर्ट दोनों को देखेंगे जिन्हें आप आसानी से एक्सेस कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट पर इन स्कोर को मापने, मॉनिटर करने और ठीक करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
फील्ड डेटा
कोर वेब विटल्स के बारे में एक प्रमुख बिंदु यह है कि वे फील्ड मेट्रिक्स या रियल यूजर मेट्रिक्स (आरयूएम) पर आधारित होते हैं। फ़ीडबैक के लिए Google Chrome उपयोगकर्ताओं के अनाम डेटा का उपयोग करता है, जो Chrome उपयोगकर्ता अनुभव रिपोर्ट (CrUX) को सूचित करता है। यह डेटा Search Console में Pagespeed Insights टूल और कोर वेब वाइटल रिपोर्ट दोनों में दिखाया गया है।
Chrome उपयोगकर्ता अनुभव रिपोर्ट पृष्ठ दृश्यों पर आधारित है। इसका मतलब है कि आपके सबसे लोकप्रिय पेजों का आपके डेटा पर बड़ा प्रभाव पड़ेगा। यह यह भी बताता है कि कुछ वेबसाइटों, विशेष रूप से कम ट्रैफ़िक वाली वेबसाइटों के लिए पेजस्पीड इनसाइट्स रिपोर्ट में दिखाए गए अपर्याप्त डेटा की सूचना क्यों हो सकती है।
साथ ही, कोर वेब वाइटल रिपोर्ट में पॉप्युलेट होने वाला फ़ील्ड डेटा परिवर्तन किए जाने के बाद अपडेट करने में धीमा होता है क्योंकि वे Chrome उपयोगकर्ता अनुभव रिपोर्ट में पिछले 28 दिनों के डेटा पर आधारित होते हैं, और अधिक विशेष रूप से, उन स्कोर के 75वें प्रतिशतक पर आधारित होते हैं। साइट के प्रदर्शन का अधिक सटीक प्रतिबिंब।
लैब डेटा
लैब डेटा Google लाइटहाउस जैसे टूल से आता है, जो बिना उपयोगकर्ता इनपुट के नियंत्रित नेटवर्क सेटिंग और डिवाइस पर सिम्युलेटेड वातावरण में पेज लोड करते हैं। इसका मतलब है कि यह हमेशा उपयोगकर्ता अनुभव को प्रतिबिंबित नहीं करता है। उदाहरण के लिए, प्रथम इनपुट विलंब को इस परिवेश में नहीं मापा जा सकता है। हालांकि, यह डेटा अभी भी शिक्षाप्रद है और आपको एक अच्छा विचार दे सकता है कि आप अनुकूलन के साथ सही रास्ते पर हैं या नहीं। उदाहरण के लिए, कुल अवरोधन समय को Google द्वारा प्रथम इनपुट विलंब के लिए एक अच्छे लैब प्रॉक्सी के रूप में मान्यता दी गई है।
मुख्य वेब महत्वपूर्ण रिपोर्ट
कोर वेब विटल्स रिपोर्ट दिखाती है कि वास्तविक दुनिया के उपयोग डेटा के आधार पर आपके पृष्ठ तीन मीट्रिक में से प्रत्येक के लिए कैसा प्रदर्शन करते हैं। URL को प्रदर्शन स्थिति ("खराब", "सुधार की आवश्यकता है", और "अच्छा") के आधार पर सबसे बड़े कंटेंटफुल पेंट, पहले इनपुट विलंब और मोबाइल और डेस्कटॉप पर संचयी लेआउट शिफ्ट के लिए एक साथ समूहीकृत किया जाता है। इस रिपोर्ट की समीक्षा करने के बाद, आप अपने पृष्ठों में परिवर्तन कर सकते हैं। एक बार ये हो जाने के बाद आप रिपोर्ट में "इन सुधारों को मान्य" कर सकते हैं। यह एक नया 28-दिवसीय निगरानी सत्र शुरू करता है। तब तक, आप विशेष सुधारों के लिए अपनी रिपोर्ट में "लंबित" स्थिति देखेंगे। 28-दिवसीय सत्र के बाद, आप या तो "पास" या "असफल" स्थिति देखेंगे। इस रिपोर्ट के बारे में यहां और जानें।
पृष्ठ अनुभव रिपोर्ट
पृष्ठ अनुभव रिपोर्ट एक नई Google रिपोर्ट है जो पिछले 90 दिनों में प्रत्येक पृष्ठ अनुभव मीट्रिक पर डेटा दिखाती है, विशेष रूप से आपकी साइट पर "अच्छा" पृष्ठ अनुभव प्रदान करने वाले URL का प्रतिशत और उन URL को प्राप्त होने वाले इंप्रेशन की संख्या जैविक खोज परिणामों में। किसी URL को "अच्छा" पृष्ठ अनुभव प्राप्त करने के लिए, उसे कोर वेब वाइटल मूल्यांकन पास करना होगा और मोबाइल उपयोगिता, सुरक्षा, HTTPS, या विज्ञापन अनुभव से संबंधित कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। इस रिपोर्ट के बारे में यहां और जानें।
पृष्ठ अनुभव अद्यतन रूपांतरणों और राजस्व पर प्रभाव
Google और उद्योग अनुसंधान⁷ इंगित करते हैं कि अच्छे उपयोगकर्ता अनुभव और रूपांतरणों के बीच एक मजबूत संबंध है। उदाहरण के लिए:
2.4 सेकंड में लोड होने वाले पृष्ठों की रूपांतरण दर 1.9% थी
3.3 सेकंड में, रूपांतरण दर 1.5% थी
4.2 सेकंड में, रूपांतरण दर 1% से कम थी
5.7+ सेकंड में, रूपांतरण दर 0.6% थी
लंबे पृष्ठ लोड समय का बाउंस दरों पर गंभीर प्रभाव पड़ता है। उदाहरण के लिए:
यदि पृष्ठ लोड समय 1 सेकंड से बढ़कर 3 सेकंड हो जाता है, तो बाउंस दर 32% बढ़ जाती है
यदि पृष्ठ लोड समय 1 सेकंड से बढ़कर 6 सेकंड हो जाता है, तो बाउंस दर 106% बढ़ जाती है
पहले संतोषजनक पेंट और रिव्यू के बीच संबंध के लिए:
मोबाइल पर, प्रति सत्र, तेजी से रेंडरिंग समय का अनुभव करने वाले उपयोगकर्ता औसत से 75% अधिक राजस्व और धीमी गति से 327% अधिक राजस्व लाते हैं।
डेस्कटॉप पर, प्रति सत्र, तेज़ रेंडरिंग समय का अनुभव करने वाले उपयोगकर्ता औसत से 212% अधिक और धीमी गति से 572% अधिक आय प्राप्त करते हैं (ALDO केस स्टडी)।¹⁰
इस पृष्ठ अनुभव अद्यतन के कारण पर Google की ओर से एक टिप्पणी यहां दी गई है:
“उपयोगकर्ताओं के लिए एक सुगम यात्रा प्रदान करना ऑनलाइन ट्रैफ़िक और वेब-आधारित व्यवसायों को विकसित करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। हमें उम्मीद है कि वेब विटल्स मेट्रिक्स और थ्रेशोल्ड प्रकाशकों, डेवलपर्स और व्यापार मालिकों को अपनी साइटों को अधिक उपयोगकर्ताओं के लिए तेज, रुकावट-मुक्त यात्रा का हिस्सा बनाने के लिए स्पष्ट और कार्रवाई योग्य तरीके प्रदान करेंगे। ”
गूगल
यह पृष्ठ अनुभव अपडेट खराब उपयोगकर्ता अनुभव वाली साइटों के लिए उच्च रैंक करना और उन खोज परिणामों से ट्रैफ़िक प्राप्त करना और भी कठिन बना देगा जो उनके व्यवसायों के लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, Google अच्छे उपयोगकर्ता अनुभव वाली साइटों पर सीधे खोज परिणामों में एक बैज जोड़ देगा, इसलिए यह देखना दिलचस्प होगा कि उपयोगकर्ता कैसे प्रतिक्रिया देते हैं और क्या वे इस समर्थन के बिना साइटों को बायपास या अनदेखा करने की अधिक संभावना रखते हैं।
मुख्य वेब महत्वपूर्ण स्कोर में सुधार कैसे करें
यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि आपके कोर वेब विटल्स को बेहतर बनाने के लिए तकनीकी सुधार की आवश्यकता है। यदि आप स्वयं एक डेवलपर नहीं हैं, तो इन स्कोरों की जिम्मेदारी अपनी टीम के किसी डेवलपर को सौंपने, कार्य को
SEO विशेषज्ञों को आउटसोर्स करने या इन मीट्रिक को बेहतर बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने पर विचार करें।
पहली चीज जो आपको करनी चाहिए वह है आपकी साइट की विशिष्ट समस्याओं को समझना। शायद, उदाहरण के लिए, आपकी साइट संचयी लेआउट शिफ्ट पर अच्छा स्कोर कर रही है, लेकिन आपके पास पहले इनपुट विलंब और सबसे बड़े सामग्रीपूर्ण पेंट में सुधार की बहुत गुंजाइश है। पेज स्पीड इनसाइट्स या लाइटहाउस के माध्यम से अपनी साइट का त्वरित ऑडिट चलाएं और देखें कि आप तीनों पर कहां खड़े हैं और सुधार के लिए कौन सी रणनीतियां सुझाई गई हैं, और फिर सर्च कंसोल में कोर वेब वाइटल रिपोर्ट में देखें कि किन विशिष्ट URL को ठीक करने की आवश्यकता है .
यदि आप तीनों मेट्रिक्स पर "ग्रीन" में स्कोर कर रहे हैं और इसलिए कोर वेब वाइटल असेसमेंट पास कर रहे हैं, तो अपडेट के लिए साप्ताहिक आधार पर इन नंबरों की निगरानी करना जारी रखें। जब तक आप सॉफ़्टवेयर पर निर्भर न हों, अच्छी पृष्ठ गति प्राप्त करना आमतौर पर "इसे सेट करें और इसे भूल जाएं" प्रकार का प्रयास नहीं है। इसमें सतर्कता की आवश्यकता है।
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