सोमवार, 18 अप्रैल 2022

रैंकिंग में सुधार के लिए प्रभावी एसईओ रणनीति के लिए एक गाइड

 मोटे तौर पर, SEO कोई भी गतिविधि है जो आपको Google, Bing और अन्य जैसे खोज इंजनों पर अपनी रैंकिंग सुधारने में मदद करती है। 3.9 बिलियन इंटरनेट उपयोगकर्ताओं और 3.3 बिलियन से अधिक खोजों के साथ प्रत्येक दिन एक अच्छी रैंक हासिल करना आसान नहीं है। और यही कारण है कि व्यवसायों के लिए SEO तकनीकें इतनी महत्वपूर्ण हैं।

अधिकांश व्यवसायों के लिए एक अच्छी SEO रणनीति अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह उन स्थानीय व्यवसायों के लिए भी सही है जो आवश्यक रूप से अपनी सेवाएं ऑनलाइन प्रदान नहीं करते हैं। एक अध्ययन के अनुसार, स्थानीय खोजों में कुल खोजों का 35 प्रतिशत हिस्सा होता है। Google के "नियर मी" जैसे स्थानीय खोज कार्यों में पिछले कुछ वर्षों में भारी वृद्धि देखी गई है।

खोज इंजन हमेशा अपने खोज एल्गोरिदम में बदलाव करते रहते हैं और आपकी वेबसाइट के कुछ पहलुओं से जुड़े मूल्य को बदलते हैं। यह पहले से ही चुनौतीपूर्ण कार्य में जटिलता की एक अतिरिक्त परत जोड़ता है जिसका सामना एसईओ प्रबंधकों को करना पड़ता है।


इसलिए हमने इस गाइड को एक साथ रखा है जिसमें 2018 के लिए प्रभावी एसईओ रणनीति और सर्वोत्तम अभ्यास शामिल हैं। इन पर अपने एसईओ प्रयासों को केंद्रित करके, आपकी वेबसाइट प्रतिस्पर्धी बनी रह सकती है और एक मजबूत रैंकिंग बनाए रख सकती है। तो चलिए इसे ठीक करते हैं।

1. आचरण प्रतियोगी विश्लेषण

सबसे प्रभावी एसईओ रणनीति में से एक जो आपकी रैंकिंग में मदद कर सकती है वह है व्यापक प्रतियोगी अनुसंधान और विश्लेषण। पहला कदम उद्योग, भूगोल, कीवर्ड, या किसी अन्य प्रासंगिक कारकों द्वारा अपने प्रमुख प्रतिस्पर्धियों की पहचान करना है।


एक गहन विश्लेषण आपको उन क्षेत्रों की खोज करने में मदद करेगा जहां आपका प्रतियोगी सफल हो रहा है और संभवतः उन कमजोरियों का पता लगा सकता है जिनसे आप लाभान्वित हो सकते हैं।


आपके द्वारा किए जाने वाले किसी भी प्रतियोगी विश्लेषण में ये प्राथमिक गतिविधियां शामिल होनी चाहिए:


 


कीवर्ड विश्लेषण: अच्छे SEO के सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक के रूप में, अपने प्रतिस्पर्धियों के कीवर्ड उपयोग का विश्लेषण करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। कीवर्ड सुझाव टूल जैसे - KeySearch, Moz Keyword Explorer, या Google Keyword Planner का उपयोग करने से आपको ऐसे कीवर्ड खोजने में मदद मिल सकती है, जिनका उपयोग आपकी प्रतियोगिता कर रही है और साथ ही वे भी जिनका आप स्वयं उपयोग कर सकते हैं।

 


लिंक-बिल्डिंग विश्लेषण: एक अन्य प्रमुख एसईओ कारक, लिंक-बिल्डिंग साइट की SERP रैंकिंग में सुधार के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। इस मोर्चे पर आपकी प्रतिस्पर्धा कैसा प्रदर्शन कर रही है, यह निर्धारित करने में सहायता के लिए उनके मूल, संख्याएं और एंकर टेक्स्ट का उपयोग करें। यह देखने के लिए उन साइटों से संपर्क करने लायक हो सकता है कि क्या वे आपकी साइट पर भी बैकलिंक्स प्रदान कर सकते हैं।

 


सामग्री विश्लेषण: अपने प्रतिस्पर्धियों की साइटों पर सामग्री पर एक नज़र डालें। वे कितनी बार नई सामग्री पोस्ट करते हैं? उनके ब्लॉग पोस्ट की लंबाई क्या है? उनकी सामग्री कैसे संरचित है? यदि आपका प्रतियोगी खोज रैंकिंग में बेहतर प्रदर्शन कर रहा है, तो यह उन प्रथाओं का अनुकरण करने लायक हो सकता है जो सबसे मूल्यवान प्रतीत होती हैं।

 


मैं दृढ़ता से अनुशंसा करता हूं कि आप प्रतिस्पर्धी विश्लेषण करने के लिए उपलब्ध विशेष टूल का उपयोग करें। SEMrush, Ahrefs, या SpyFu जैसे टूल आपकी साइट को खोजों के लिए अनुकूलित करने के लिए आवश्यक थकाऊ लेगवर्क में मदद करते हैं।

2. अपने बैकलिंक्स का विश्लेषण करें

जबकि बैकलिंक्स एक अच्छी एसईओ रणनीति का एक अमूल्य हिस्सा हैं, सभी बैकलिंक्स समान रूप से नहीं बनाए जाते हैं। कुछ स्वाभाविक रूप से दूसरों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करते हैं, इसलिए उनके प्रदर्शन की निगरानी करना महत्वपूर्ण है। यह आपको बैकलिंक्स के प्रकारों पर शून्य करने में मदद करता है जो सबसे मूल्यवान हैं। या समझें कि कौन सी साइटें उच्चतम गुणवत्ता वाला ट्रैफ़िक प्रदान करती हैं।


यदि आप कोई मूल्य नहीं जोड़ रहे हैं या आपकी खोज रैंकिंग को दंडित कर रहे हैं तो आप कुछ लिंक को हटाना चाहते हैं या एकतरफा उन्हें अस्वीकार कर सकते हैं। मेजेस्टिक, अहेरेफ़्स, या मोज़ ओपन साइट एक्सप्लोरर जैसे उपकरण आपकी वेबसाइट का संपूर्ण बैकलिंक विश्लेषण करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।


3. मोबाइल के लिए ऑप्टिमाइज़ करें

मोबाइल खोज बाजार तेजी से बढ़ रहा है, और हमने हमेशा अनुमान लगाया है कि मोबाइल अंततः डेस्कटॉप की तुलना में अधिक प्रभावशाली हो सकता है। 2017 में मोबाइल ने आखिरकार बढ़त बना ली और अब वैश्विक स्तर पर सभी वेब ट्रैफिक के आधे से अधिक के लिए जिम्मेदार है।


मोबाइल विकास के लिए कई मानक हैं - क्लूनी (और अब काफी हद तक निष्क्रिय) मोबाइल साइटों से लेकर कहीं अधिक समकालीन, तकनीकी रूप से और नेत्रहीन सुरुचिपूर्ण "उत्तरदायी डिजाइन" तक।

हालांकि, सिर्फ अच्छा दिखना ही काफी नहीं है। साइटों को भी तेजी से लोड करने की आवश्यकता है अन्यथा आपके आगंतुक निराश हो जाएंगे और चले जाएंगे। इन प्रदर्शन लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए, Google ने कई अन्य तकनीकी कंपनियों के साथ, AMP - एक ओपन सोर्स प्रोजेक्ट पेश किया, जो त्वरित मोबाइल पेज वितरित करने के लिए है।


HTML के स्ट्रिप्ड-डाउन फॉर्म का उपयोग करते हुए, Google का दावा है कि AMP अनुकूलित पेज 85% तक तेजी से लोड होते हैं। इसलिए, यदि आपने अभी तक अपने वेब पेजों को मोबाइल के लिए अनुकूलित नहीं किया है, तो अब कार्य करने का समय आ गया है।


4. सुरक्षित HTTP का प्रयोग करें

एन्क्रिप्शन के लिए हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल सिक्योर (HTTPS) में कदम रखने से कई लाभ होते हैं:


 

सुरक्षा और गोपनीयता: उपयोगकर्ताओं और आपके सर्वर के बीच संचार सुरक्षित करके, तीसरे पक्ष द्वारा हस्तक्षेप या क्षति की संभावना बहुत कम हो जाती है। इसका परिणाम आपके उपयोगकर्ताओं और वेब ब्राउज़र दोनों से अधिक स्तर का विश्वास होता है - जिनमें से कई अब चेतावनी प्रदर्शित करते हैं जब उपयोगकर्ता गैर-HTTPS साइटों पर नेविगेट करते हैं।

 


बेहतर रैंकिंग: आपकी बढ़ी हुई विश्वसनीयता के कारण, HTTPS में परिवर्तन करने वाली अधिकांश साइटें अपनी खोज रैंकिंग में थोड़ी वृद्धि देखने की उम्मीद कर सकती हैं। आप समय के साथ बड़ी संख्या में रेफ़रल और ट्रैफ़िक देखने की भी उम्मीद कर सकते हैं क्योंकि Google खोज परिणामों में सुरक्षित साइटों की सिफारिश करने की अधिक संभावना रखता है।

 


2017 के मध्य तक, लगभग 31% वेब डोमेन ने HTTPS में संक्रमण पूरा कर लिया है। यह संख्या केवल यहां से बढ़ने के लिए तैयार है क्योंकि सुरक्षित संचार प्रोटोकॉल पूरे वेब पर तेजी से आदर्श बन गए हैं।


HTTPS पर स्विच करने के तुरंत बाद, आप अपनी वेबसाइट रैंक और खोज परिणामों के प्रदर्शन में गिरावट देखने की उम्मीद कर सकते हैं। यह आपके द्वारा अपने आधार URL में किए गए परिवर्तन के कारण है। हालाँकि, यह गिरावट अल्पकालिक होगी और आपको अपनी रैंक में सुधार या कम क्रम में सुधार होते देखना चाहिए।

5. पेज स्पीड ऑप्टिमाइज़ करें

जैसे-जैसे इंटरनेट की गति बढ़ी है, वैसे-वैसे मुख्यधारा के उपयोगकर्ताओं से वेबसाइट के प्रदर्शन की अपेक्षाएँ भी बढ़ी हैं। Adobe के एक अध्ययन के अनुसार, लगभग 40% उपयोगकर्ता किसी वेबसाइट को लोड होने में बहुत अधिक समय लगने पर छोड़ देंगे।


शुक्र है कि उस लोड समय को बढ़ाने में मदद के लिए आप बहुत कुछ कर सकते हैं, जिनमें से अधिकांश को आसानी से लागू किया जा सकता है। अपने लोड समय को उल्लेखनीय रूप से कम करने के लिए छवियों के लिए उच्च संपीड़न का उपयोग करें। आप अपने घरेलू सर्वर को पिंग किए बिना वैश्विक उपयोगकर्ताओं को आपकी सामग्री तक पहुंचने में मदद करने के लिए सामग्री वितरण नेटवर्क (सीडीएन) का भी उपयोग कर सकते हैं।


6. वॉयस सर्च के लिए ऑप्टिमाइज़ करें

मोबाइल उपकरणों के लिए अनुकूलित करने के आपके प्रयासों के हिस्से के रूप में, बेहतर ध्वनि खोज कार्यक्षमता को एकीकृत करना एक अच्छा विचार है। ध्वनि खोज पर ध्यान केंद्रित करने का अंतिम लक्ष्य "फीचर्ड स्निपेट" के लिए एक स्रोत माना जाना है - क्योंकि Google सहायक, सिरी और एलेक्सा इन स्रोतों से जानकारी पढ़ेंगे और अक्सर स्रोत का भी हवाला देंगे।


7. संरचित डेटा का उपयोग करें

वेबसाइट क्रॉलर पिछले कुछ वर्षों में कहीं अधिक उन्नत और सक्षम हो गए हैं। हालांकि, कभी-कभी मानव उपयोगकर्ता के लिए जो स्पष्ट होता है वह मशीन के लिए पूरी तरह से अस्पष्ट होता है। इसका परिणाम यह होता है कि, कभी-कभी, साइट क्रॉलर आपकी साइट को अनुक्रमित करते समय त्रुटियाँ कर सकते हैं या डेटा को छोड़ सकते हैं। समाधान, निश्चित रूप से, संरचित डेटा का उपयोग करना है।


संरचित डेटा का उपयोग करना आपकी वेबसाइट के कोड को एक समान लेआउट में स्वरूपित करने के अलावा और कुछ नहीं है। जब सर्च इंजन क्रॉलर आपकी साइट को इंडेक्स करते हैं, तो वे अधिक मात्रा में डेटा लेने में सक्षम होंगे क्योंकि इसे "अपेक्षित" प्रारूप में रखा गया था

वेबमास्टरों को अपने डेटा को अनुकूलित करने में मदद करने के लिए, खोज इंजनों ने ओपन सोर्स Schema.org स्थापित किया है। इसमें आपकी साइट की संरचना में मदद करने और इसे "क्रॉलर-फ्रेंडली" बनाने में मदद करने के लिए सभी कोड कन्वेंशन और मानक हैं।

और देखें: https://takneekivichar.blogspot.com/2022/04/google-ai-seo.html

SEO विश्लेषण के लिए कुछ बेहतरीन टूल

अब जबकि हमने कवर कर लिया है कि आपको क्या करना है, आइए इस बारे में थोड़ी बात करें कि आप इसके बारे में कैसे जा सकते हैं। यहां कुछ टूल दिए गए हैं जो आपके SEO प्रयासों को सही दिशा में ले जा सकते हैं:

1. सेमरुश

SEMrush: उपलब्ध सबसे लोकप्रिय मार्केटिंग और SEO प्लेटफॉर्म में से एक है। इसमें आपकी वेबसाइट के प्रदर्शन के बारे में व्यापक, समग्र दृष्टिकोण प्रदान करने के लिए उपकरणों और सेवाओं की एक प्रभावशाली श्रृंखला है।


SEMrush सिर्फ SEO समाधान प्रदान करने से परे है। यह विज्ञापन रणनीति रिपोर्ट, सोशल मीडिया, पीआर टूल और यहां तक ​​कि सामग्री सुझाव और क्यूरेशन सेवाओं जैसे कई प्रमुख विपणन कार्यों का समर्थन करता है।


2. स्पाईफू

SpyFu: यह विशेष उपकरण आपकी प्रतियोगिता के बारे में आवश्यक सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपका वन-स्टॉप-शॉप है। विस्तृत कीवर्ड अनुसंधान और बैकलिंक विश्लेषण से लेकर ऑर्गेनिक बनाम सशुल्क खोज ट्रैफ़िक विश्लेषण तक, स्पाईफू ने आपको कवर किया है।


प्रीमियम प्रतियोगी विश्लेषण टूल का उपयोग करना आपके प्रतिस्पर्धियों पर शोध करने में लगने वाले समय और श्रम-गहन कार्यों से बचने का एक शानदार तरीका है - उन अवसरों और कमजोरियों की पहचान करने के लिए जिनका आप फायदा उठा सकते हैं।


3. प्रो रैंक ट्रैकर

प्रो रैंक ट्रैक: अपने एसईओ प्रयासों को प्रभावी ढंग से योजना बनाने में मदद करने के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप खोज रैंकिंग में कहां खड़े हैं। प्रो रैंक ट्रैकर न केवल आपको अपनी वैश्विक रैंकिंग पर नज़र रखने में मदद करता है, बल्कि आपकी स्थानीय और मोबाइल खोज रैंकिंग पर भी नज़र रखता है।


यह आपके एसईओ प्रयासों की प्रभावशीलता का विश्लेषण करने के लिए वास्तव में उपयोगी हो सकता है। आप यह भी देख सकते हैं कि आप कहां गलत हो रहे हैं और अपने खोज प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए आप क्या कर सकते हैं।


आप क्षेत्रीय रैंकिंग से लेकर किसी एक शहर तक विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में अपनी रैंकिंग को ट्रैक भी कर सकते हैं। यह स्थानीय व्यवसायों के लिए अविश्वसनीय रूप से उपयोगी है जो केवल अपने स्थानीय क्षेत्र के लिए एसईओ पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं।

4. अहेरेफ्स

Ahrefs: उपकरणों का एक बड़ा सूट पेश करता है जो आपके वर्तमान SEO टूल सूट में किसी भी अंतराल को भरने में मदद करता है। प्रतियोगी विश्लेषण और खोजशब्द अनुसंधान में विशेषज्ञता, Ahrefs आपको लिंक-बिल्डिंग सामग्री अनुसंधान में भी मदद करता है। इससे आपको यह निर्धारित करने में मदद मिल सकती है कि क्या रुझान में है और आपकी सामग्री में उच्च प्रदर्शन करने वाले कीवर्ड को सफलतापूर्वक कैसे एकीकृत किया जाए।


5. Google संरचित डेटा परीक्षण उपकरण

Google संरचित डेटा परीक्षण उपकरण: आपकी साइट की डेटा संरचना में सुधार करना एक समय लेने वाली प्रक्रिया हो सकती है। विशेष रूप से यदि आपके पास एक बड़ी साइट है जो कई वर्षों से है और कई लोगों द्वारा काम किया गया है।


यह मुफ़्त टूल आपकी साइट के कोड का त्वरित विश्लेषण करने और त्रुटियों या चिंता के बिंदुओं की पहचान करने में आपकी सहायता कर सकता है। आपके बैक-एंड पर एक समान और सहज डेटा संरचना होने से साइट क्रॉलर को आपकी साइट को आसानी से नेविगेट और अनुक्रमित करने में मदद मिलती है।

और देखें: https://takneekivichar.blogspot.com/2022/04/seo.html

अंतिम विचार

अब जब आपके पास सर्वोत्तम एसईओ रणनीति और उपकरण कम हैं, तो एक मजबूत दीर्घकालिक एसईओ रणनीति विकसित करने पर काम करें। और इससे पहले कि आप एक नई एसईओ रणनीति पर ट्रिगर खींचें, इस व्यापक एसईओ ऑडिट चेकलिस्ट पर एक नज़र डालें, बस यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप कुछ भी महत्वपूर्ण याद नहीं करते हैं।

स्रोत: https://www.smartinsights.com/search-engine-optimisation-seo/seo-strategy/guide-effective-seo-tactics-improve-ranking/

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