इतनी अधिक संख्या के साथ, इसमें कोई संदेह नहीं है कि लोग आपके व्यवसाय द्वारा प्रदान की जाने वाली किसी चीज़ के लिए पहले से ही ऑनलाइन खोज कर रहे हैं। लेकिन आप उस सारी क्षमता का लाभ कैसे उठा सकते हैं?
वहीं से SEO आता है।
https://uchgyaan.blogspot.com/2022/05/blog-post.html
एसईओ क्या है?
एसईओ से तात्पर्य सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन है। यह एक डिजिटल मार्केटिंग अनुशासन है जो हाल के वर्षों में तेजी से बढ़ा है। सीधे शब्दों में कहें, तो SEO आपके व्यवसाय का विपणन करने के लिए Google और Bing जैसे खोज इंजनों का उपयोग करने और उन अरबों लोगों के सामने अपना ब्रांड लाने का अभ्यास है जो हर दिन ऑनलाइन खोज कर रहे हैं।
और जबकि Google जैसे खोज इंजन सशुल्क विज्ञापन विधियों की पेशकश करते हैं, SEO यह है कि आप मार्केटिंग क्षमता का लाभ कैसे उठाते हैं जो खोज इंजन विज्ञापनों के लिए भुगतान किए बिना प्रदान करते हैं।
एसईओ प्रभाव
SEO किसी भी बेहतरीन डिजिटल मार्केटिंग रणनीति का एक टुकड़ा है, लेकिन यह एक बहुत ही अभिन्न अंग है। इंटरनेट का उपयोग करके अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए आप बहुत सी गतिविधियों में निवेश कर सकते हैं:
सामाजिक मीडिया
ईमेल व्यापार
वीडियो / यूट्यूब मार्केटिंग
फेसबुक विज्ञापन
लिंक्डइन विज्ञापन
यह सूची लम्बी होते चली जाती है। SEO के बारे में एक खूबसूरत बात जो इसे डिजिटल मार्केटिंग के अन्य रूपों से अलग करती है वह यह है:
लोग पहले से ही कुछ ढूंढ रहे हैं।
यदि आप फेसबुक पर विज्ञापन खरीदते हैं, तो आप अनिवार्य रूप से किसी ऐसे व्यक्ति को बाधित कर रहे हैं जो अपने फ़ीड के माध्यम से बिना सोचे समझे ब्राउज़ कर रहा था। अगर आप इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते हैं, तो लोग आपकी पोस्ट को दोस्तों की सैकड़ों अन्य तस्वीरों को स्क्रॉल करते हुए देखते हैं। आप उनका ध्यान आकर्षित कर सकते हैं, लेकिन शायद नहीं।
दूसरी ओर, जब कोई खोज इंजन पर जाता है, तो वे पहले से ही कुछ ढूंढ रहे होते हैं। यह एसईओ प्रभाव है।
SEO खुद को लोगों के सवालों के सामने रखने और समाधान पेश करने के बारे में है।
कितने लोग सर्च इंजन का उपयोग करते हैं?
2.32 बिलियन फेसबुक उपयोगकर्ता हैं। 1 बिलियन इंस्टाग्राम यूजर्स हैं। लेकिन इनमें से कोई भी प्रतिदिन की जाने वाली खोजों की संख्या के करीब नहीं आता है। प्रतिदिन लगभग 3.5 बिलियन खोजें की जाती हैं। इंटरनेट पर सभी वेबसाइट ट्रैफ़िक का अधिकांश हिस्सा सर्च इंजन के माध्यम से आता है।
इंटरनेट पर आने वाले प्रत्येक 100 लोगों के लिए, उनमें से 93 खोज करके शुरू करते हैं।
वहां पहुंचने के बाद, वे जो खोज रहे हैं उसे सर्च बार में टाइप करते हैं। वे "खोज" बटन पर क्लिक करते हैं और अनगिनत वेबसाइटें परिणाम के रूप में दिखाई देती हैं। ये परिणाम इस व्यक्ति के खोज अनुरोध को सबसे अधिक प्रासंगिक और सहायक वेब पेजों के साथ जोड़ने के खोज इंजन के प्रयास पर आधारित हैं। आप शायद इस प्रक्रिया से परिचित हैं, क्योंकि आप दुनिया के अधिकांश हिस्सों के साथ-साथ हर दिन खोज इंजन का उपयोग करने की संभावना रखते हैं। एक बार जब वे टाइप करते हैं और एक खोज क्वेरी सबमिट करते हैं, तो उन्हें कुछ इस तरह दिखाई देता है:
https://takneekivichar.blogspot.com/2022/03/seo-seo.html
जैसा कि आप बता सकते हैं, इस पृष्ठ पर केवल बुनियादी खोज परिणामों के अलावा और भी बहुत कुछ है, और अपने व्यवसाय को लोगों के सामने लाने के कुछ अलग तरीके भी हैं:
- भुगतान किए गए विज्ञापन: यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप एक निश्चित खोज (अधिकांश समय) के लिए दिखाई दें, तो आप Google Ads में निवेश कर सकते हैं और आपको प्राप्त होने वाले प्रति क्लिक का भुगतान कर सकते हैं
- ऑर्गेनिक रैंकिंग: पेज पर आप जो कुछ भी देखते हैं, उसे हम ऑर्गेनिक कहते हैं। दूसरे शब्दों में, इन परिणामों के लिए भुगतान नहीं किया जाता है, बल्कि अर्जित किया जाता है। SEO के बारे में बात करते समय ज्यादातर लोग यही परिणाम देखते हैं।
आप भुगतान किए गए विज्ञापनों को पीपीसी (पे पर क्लिक) या शायद एसईएम (सर्च इंजन मार्केटिंग) के रूप में संदर्भित सुन सकते हैं। इस पोस्ट में, हम ऑर्गेनिक सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में बात करेंगे और उसका जिक्र करेंगे, हालांकि Google Ads आपके व्यवसाय के लिए एक व्यवहार्य डिजिटल विज्ञापन विकल्प हो सकता है।
SEO मेरे व्यवसाय को कैसे प्रभावित करता है?
मूल प्रश्न पर वापस। वास्तविक उत्तर यह है: यदि आप खोज इंजन पर अच्छी रैंकिंग नहीं कर रहे हैं, तो यह आपके व्यवसाय को प्रभावित नहीं कर रहा है। आप हर दिन 3.5 अरब अवसर टेबल पर छोड़ रहे हैं।
लेकिन अगर आप सर्च इंजन पर रैंकिंग कर रहे हैं, तो प्रभाव जबरदस्त हो सकता है। आप हर महीने अपनी वेबसाइट पर हजारों अतिरिक्त विज़िटर उत्पन्न कर सकते हैं। यदि आपकी साइट ट्रैफ़िक को लीड में बदलने में सक्षम है, तो आप हर महीने सैकड़ों और लीड प्राप्त कर सकते हैं। इस प्रकार SEO आपके व्यवसाय को प्रभावित करता है। एसईओ प्रभाव बहुत बड़ा है।
SEO का लक्ष्य क्या है?
अधिकांश व्यवसायों के लिए, SEO का लक्ष्य निम्नलिखित के द्वारा खोज इंजन से लीड प्राप्त करना है:
जैविक यातायात बढ़ाना
कीवर्ड रैंकिंग बढ़ाना
अधिक कीवर्ड के लिए रैंकिंग
लीड हासिल करने के लिए, आपको ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक की आवश्यकता है। और ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए, आपको अपने दर्शकों द्वारा खोजे जा रहे कीवर्ड के लिए उच्च रैंक की आवश्यकता है।
https://takneekivichar.blogspot.com/2022/03/seo.html
इसके विपरीत, आप जितने अधिक कीवर्ड के लिए रैंक करते हैं, उतनी ही अधिक Google अचल संपत्ति आप लेते हैं। और जितना अधिक रियल एस्टेट आप लेते हैं, उतनी ही बेहतर संभावना है कि कोई आपकी वेबसाइट पर आ जाए। और जितनी बार लोग आपकी वेबसाइट पर आते हैं, (सैद्धांतिक रूप से) आपके व्यवसाय को उतनी ही अधिक लीड मिलती है।
आप अपनी रैंक कैसे सुधार सकते हैं?
Google जैसे हजारों कारक हैं, जब वे खोजकर्ताओं को परिणाम देते हैं, तो विचार करते हैं। वास्तव में एक कारक क्या है, बनाम क्या सिर्फ एक सहसंबंध हो सकता है, इस पर बहुत बहस है। हम उन सभी में तल्लीन नहीं होंगे, लेकिन यहां दो सबसे बड़े कारक हैं:
- खोज के लिए सामग्री की प्रासंगिकता
- पृष्ठ के लिंक की गुणवत्ता और मात्रा
एक स्थानीय व्यवसाय के रूप में, अन्य प्रमुख कारक स्थानीय संकेत होंगे। इनमें आपकी Google My Business लिस्टिंग, उद्धरण, समीक्षाएं और बहुत कुछ शामिल हैं।
हम Google के खोज एल्गोरिथम को तोड़ने का प्रयास करने में घंटों बिता सकते हैं, लेकिन दिन के अंत में, ये दो कारक सबसे महत्वपूर्ण बने रहते हैं। यदि आप Google पर बेहतर रैंक करना चाहते हैं, तो ऐसी सामग्री लिखें जो खोजकर्ता के लिए प्रासंगिक और मूल्यवान हो, और बैकलिंक प्राप्त करें। आप खोज के विशेषज्ञ बनने में वर्षों बिता सकते हैं, और हम शर्त लगाते हैं कि आप इन दो क्षेत्रों में वापस आ जाएंगे।
https://uchgyaan.blogspot.com/2022/04/blog-post_26.html
एसईओ सर्वोत्तम अभ्यास
क्योंकि विचार करने के लिए बहुत सारे कारक हैं, सर्वोत्तम प्रथाओं की सूची पृष्ठ और पृष्ठ लंबी हो सकती है। आरंभ करने में आपकी सहायता के लिए वेब पर अनगिनत संसाधन हैं, लेकिन यहां कुछ मूलभूत बातें दी गई हैं:
- सुनिश्चित करें कि आपके पास उपयोगकर्ता के अनुकूल और नेविगेट करने में आसान वेबसाइट है
- अद्वितीय सामग्री बनाएं जो आपके दर्शकों को उपयोगी लगे
- अपनी साइट कॉपी में ऐसे कीवर्ड का उपयोग करें जिन्हें आपके दर्शक खोज रहे हैं
- शीर्षक टैग और मेटा विवरण बनाएं
- सोशल मीडिया नेटवर्क पर और उद्योग प्रभावितों के साथ अपनी सामग्री साझा करें
- अपनी प्रगति को ट्रैक करने में आपकी सहायता के लिए Google Analytics और Google खोज कंसोल जैसे टूल लागू करें
- सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट तकनीकी त्रुटियों से भरी नहीं है
एक खराब या गैर-मौजूद एसईओ रणनीति का आपकी निचली रेखा पर सीधा प्रभाव पड़ता है, और जैसे-जैसे समय बीतता है, प्रभाव केवल बड़ा होता जाता है। यदि आपकी वेबसाइट आपकी मार्केटिंग रणनीति का दिल है, तो एक अच्छी एसईओ रणनीति वह नस है जो इसे रक्त पंप करती है। यह आपकी रणनीति का केवल एक टुकड़ा हो सकता है, लेकिन इसके बिना, कोई भी आपकी सामग्री नहीं ढूंढ पाएगा या आपके व्यवसाय के बारे में नहीं जान पाएगा।
यदि आप SEO में निवेश नहीं कर रहे हैं, तो आप वेबसाइट ट्रैफ़िक को अप्रयुक्त करने के अपने सबसे बड़े अवसर को छोड़ रहे हैं। इसका मतलब है कि आप अपनी उंगलियों से ट्रैफ़िक, लीड और बिक्री को खिसकने दे रहे हैं। एसईओ प्रभाव से न चूकें।
SEMRush जैसे ऑल-इन-वन SEO टूल के साथ अपनी SEO प्रगति की निगरानी करें।
कोई टिप्पणी नहीं:
एक टिप्पणी भेजें