सोमवार, 16 मई 2022

SEO रैंकिंग में सुधार कैसे करें

 

इंजन आपकी सामग्री को कितनी अच्छी स्थिति में रखते हैं यह विभिन्न कारणों और एल्गोरिथम रैंकिंग कारकों द्वारा निर्धारित किया जाता है।

उन कारणों और रैंकिंग कारकों की लगातार बदलती प्रकृति के कारण, तलाशने के लिए हमेशा नई अवधारणाएँ होंगी और लागू करने के लिए रणनीतियाँ होंगी, लेकिन निश्चिंत रहें - एसईओ की कई नींव और बुनियादी बातें यहाँ रहने के लिए हैं।

SEO डराने वाला हो सकता है, लेकिन हमारे पास अच्छी खबर है - प्रभावशाली SEO परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको SEO विशेषज्ञ होने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, कार्रवाई योग्य चरणों में सब कुछ तोड़कर ऑनलाइन प्रतिस्पर्धा करने में आपकी सहायता के लिए इन पेशेवर युक्तियों और युक्तियों को लागू करें। ऐसा करने से आपकी रणनीति मजबूत होगी, आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और आपको अधिक सफलता के साथ अपने खोज परिणाम लक्ष्यों तक पहुंचने में मदद मिलेगी!

SEO की वर्तमान स्थिति


जिस तरह से लोग सर्च इंजन का उपयोग करते हैं वह लगातार बदलता रहता है। पांच साल पहले जो कारक कभी महत्वपूर्ण थे, उनमें रुझानों, नई तकनीक और हमारे ऑनलाइन वातावरण के साथ दिन-प्रतिदिन बातचीत करने के विभिन्न तरीकों से ग्रहण करने की क्षमता है।

Google जैसे खोज इंजन लगातार वेबसाइटों और पृष्ठों की रैंकिंग को फ़िल्टर करने और स्थान देने के लिए अपनी रणनीतियों को बदलते हैं, जिसका अर्थ है कि एक अच्छी एसईओ रणनीति अनुकूलनीय होनी चाहिए और समय के साथ बढ़ने में सक्षम होनी चाहिए। पहले, कीवर्ड स्टफिंग और कमेंट बैकलिंक्स पर ध्यान देना बहुत अच्छा काम करता था, लेकिन अब एल्गोरिदम मजबूत उपयोगकर्ता अनुभव और साइट ऑप्टिमाइज़ेशन वाली वेबसाइटों को बढ़ावा देना पसंद करते हैं।

अपनी एसईओ रणनीतियों को पुनर्जीवित करने और अधिक समग्र दृष्टिकोण अपनाने से हमेशा बदलते खोज परिदृश्य को नेविगेट करने में मदद मिल सकती है। ऐसा करने के लिए यहां कुछ समय-परीक्षणित सिफारिशें दी गई हैं।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/03/seo_28.html

रैंकिंग में सुधार के लिए टिप्स


SEO के पास आने पर, इसे श्रेणियों को तोड़ते हुए - अनुभव, प्रदर्शन और सामग्री - आपको विशिष्ट क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है और उन जटिलताओं पर कुछ आवश्यक ध्यान और स्पष्टता प्रदान कर सकता है जो खोज इंजन अनुकूलन पेश कर सकते हैं।

नीचे, हमारी प्रो सर्विसेज टीम की मदद से, हमने एसईओ के सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों की एक सूची तैयार की है, जिस पर ध्यान केंद्रित किया जाए और उनसे कैसे निपटा जाए। ये युक्तियाँ आपकी जैविक दृश्यता को मजबूत करेंगी और आपको अभी और भविष्य में शक्तिशाली खोज परिणाम और ढेर सारे जैविक ट्रैफ़िक प्रदान करेंगी।

अनुभव

कोर वेब वाइटल (सीडब्ल्यूवी)


Google की कोर वेब विटल्स रिपोर्ट आपको दिखाती है कि आपकी वेबसाइट कई प्रमुख प्रदर्शन क्षेत्रों में कैसा प्रदर्शन कर रही है। ये विशिष्ट मीट्रिक Google द्वारा वेबपृष्ठ पर जाने के दौरान उपयोगकर्ता के समग्र अनुभव के लिए मूल्यवान होने के लिए निर्धारित किए जाते हैं।

कोर वेब विटल्स असेसमेंट को तीन विशिष्ट वेबसाइट प्रदर्शन और उपयोगकर्ता अनुभव माप में विभाजित किया गया है:

     पेज लोड (पहला और सबसे बड़ा कंटेंटफुल पेंट या FCP/LCP)
     अन्तरक्रियाशीलता का समय (प्रथम इनपुट विलंब या एफआईडी)
     दृश्य स्थिरता (संचयी लेआउट शिफ्ट या सीएलएस)

रिपोर्ट चलाने के बाद आप देख सकते हैं कि इन विशिष्ट क्षेत्रों में आपकी वेबसाइट कैसे बनती है। ये परिणाम आपकी जैविक उपस्थिति के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि इनमें से एक या अधिक श्रेणियों में खराब स्कोरिंग आपकी खोज इंजन रैंकिंग को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एक मजबूत सीडब्ल्यूवी स्कोर होना आपकी एसईओ रणनीति का एक महत्वपूर्ण पहलू है, यह जरूरी नहीं कि आपके सभी वेब पेजों को पेज 1 पर भेज देगा। 200 से अधिक रैंकिंग कारकों के साथ जो खोज में स्थिति को प्रभावित कर सकते हैं, यह है समग्र एसईओ पाई का सिर्फ एक टुकड़ा (यद्यपि एक महत्वपूर्ण)। यम।

अन्य महत्वपूर्ण अनुभव मेट्रिक्स


कोर वेब विटल्स के अलावा, Google अन्य प्रमुख अनुभव मेट्रिक्स को भी ध्यान में रख रहा है जो साइट की रैंकिंग को प्रभावित कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

     मोबाइल-मित्रता
     ऑब्सट्रक्टिव पॉपअप का अभाव

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/05/10.html

मोबाइल-मित्रता


यदि आप इस बात पर विचार नहीं कर रहे हैं कि आपकी वेबसाइट मोबाइल डिवाइस पर कैसे चलती है, तो आप खुद को कुछ कदम पीछे मान सकते हैं और मोबाइल के लिए अपनी वेबसाइट और एसईओ रणनीति को अपडेट करने की आवश्यकता है। आज आपकी साइट को मोबाइल के साथ-साथ डेस्कटॉप ब्राउज़िंग के लिए अनुकूलित करना वैकल्पिक नहीं बल्कि आवश्यक है। इसे आपकी वेबसाइट को उत्तरदायी बनाना कहा जाता है और इसमें गति और उपयोगिता दोनों में फैक्टरिंग शामिल है क्योंकि लक्ष्य यह है कि आपकी साइट किसी भी आकार की स्क्रीन या डिवाइस पर बेहतर तरीके से चले।

डेस्कटॉप के लिए अपनी वेबसाइट डिज़ाइन करते समय, इस बात पर विचार करें कि क्या लिंक और पॉपअप प्रभावी रूप से मोबाइल स्क्रीन पर अनुवादित होंगे, क्या साइट निर्बाध रूप से काम करेगी और अभी भी उपयोग करने के लिए सहज होगी? शुक्र है, वर्डप्रेस जैसे साइट बिल्डरों के साथ, थीम और प्लगइन्स एक उत्तरदायी डिजाइन को ध्यान में रखकर बनाए गए हैं। प्रक्रिया में त्रुटियों को कम करने की कुंजी यह सुनिश्चित करने के लिए कि सब कुछ उपयोगकर्ता के अनुकूल है और आप इसे कैसे करना चाहते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कई अलग-अलग उपकरणों पर अपनी साइट की लगातार जांच करना है।

ऑब्सट्रक्टिव पॉपअप हटाएं


अपनी साइट के आगंतुकों के साथ विश्वास बनाना एक स्मार्ट एसईओ रणनीति को लागू करने का एक अत्यंत महत्वपूर्ण पहलू है। जबकि पॉपअप एक सामान्य मार्केटिंग टूल है, जो सही तरीके से उपयोग किए जाने पर कुछ अनुकूल परिणाम देता है, एक साइट जो खराब तरीके से डिज़ाइन किए गए तरीके से आपत्तिजनक पॉपअप पेश करती है, वह संभावित रूप से हानिकारक तरीकों से आपके आगंतुकों के विश्वास को कम कर सकती है जो आपकी वेबसाइट रैंकिंग और प्रतिष्ठा को प्रभावित करते हैं।

क्योंकि कोई भी दर्जनों पॉपअप वाली साइट पर नहीं जाना चाहता है, जो उन्हें सामग्री से जुड़ने से रोकता है या लेन-देन प्रक्रिया से गुजरने की उनकी क्षमता को धीमा करता है, किसी भी अनावश्यक पॉपअप को समाप्त करना महत्वपूर्ण है। इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका है पेज एक्सपीरियंस बेस्ट प्रैक्टिस का इस्तेमाल करना। उपयोगिता और गति के लिए अपनी साइट को अनुकूलित करें, सुनिश्चित करें कि ओवरले सामग्री को अवरुद्ध नहीं करते हैं।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/04/google-ai-seo.html

प्रदर्शन

अपने तकनीकी एसईओ में सुधार करें


तकनीकी एसईओ में सुधार यह सुनिश्चित करने की प्रक्रिया को संदर्भित करता है कि आपकी वेबसाइट खोज इंजन द्वारा निर्धारित तकनीकी और अभिगम्यता मानकों के अनुकूल है। विचार करने के लिए तकनीकी एसईओ के तीन मुख्य पहलू हैं; पृष्ठ गति, मोबाइल-मित्रता, और सुरक्षा।

मोबाइल मित्रता और पृष्ठ गति दोनों आपके तकनीकी एसईओ के पहलू हैं जो आपके वेबसाइट आगंतुकों के अनुभव में कारक हैं और आमतौर पर आपके मुख्य वेब विटल्स को देखते समय संबोधित किए जाएंगे। आपकी साइट की सुरक्षा को देखते समय, विचार करने के लिए मुख्य कारकों में से एक HTTPS है। खोज इंजन और उपयोगकर्ता समान रूप से वेब अनुभवों को पूरी तरह से एन्क्रिप्टेड और एसएसएल प्रमाणपत्र के साथ सुरक्षित करना पसंद करते हैं, खासकर जब अपने उपयोगकर्ताओं से संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी एकत्र करते हैं।

अपनी वेबसाइट के पृष्ठ अनुभव पर विचार करते समय टूटे हुए लिंक को स्कैन करना महत्वपूर्ण है, लेकिन एसईओ के तकनीकी पक्ष के संबंध में 404 त्रुटियों के लिए क्रॉल करना भी महत्वपूर्ण है। इसका समाधान करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि जब भी आप अपनी साइट में कोई बदलाव या समायोजन करते हैं, तो Google से आपके URL को फिर से क्रॉल करने के लिए कहें। Google को निरीक्षण करने में आमतौर पर कुछ दिन लगते हैं, लेकिन धैर्य रखें और अनुक्रमणिका स्थिति रिपोर्ट या URL निरीक्षण टूल का उपयोग करके प्रगति की निगरानी करें।

आपको और आपकी तकनीकी SEO रणनीति का मार्गदर्शन करने में सहायता के लिए अपने पृष्ठ अनुभव की समीक्षा करने के लिए तृतीय-पक्ष टूल का उपयोग करें। PageSpeed ​​Insights, GT Metrix, Pingdom, और Lighthouse जैसे ऑनलाइन टूल इन कार्रवाई योग्य अंतर्दृष्टि प्रदान करने में सहायक हो सकते हैं।

जैसा कि आप अपने तकनीकी एसईओ को आगे लागू करना जारी रखते हैं, अपनी साइट में जोड़ने से पहले अपनी वेबसाइट की छवियों को आकार देने और उन्हें संपीड़ित करके उन्हें अनुकूलित करने पर विचार करना सुनिश्चित करें, या आपके लिए छवियों को स्वचालित रूप से अनुकूलित करने के लिए वर्डप्रेस प्लगइन का उपयोग करें। सही ढंग से अनुकूलित होने पर पृष्ठ तेजी से और अधिक कुशलता से लोड होंगे, आप संसाधनों को गैर-अवरुद्ध (गैर-महत्वपूर्ण) के रूप में रणनीतिक रूप से पहचानने के लिए आलसी-लोडिंग को भी सक्षम कर सकते हैं और आवश्यकता होने पर ही इन्हें लोड कर सकते हैं।

गति के लिए अपनी साइट का अनुकूलन करें


समग्र प्रदर्शन और साइट की गति साथ-साथ चलती है। इतना तकनीकी एसईओ अनुकूलन यह सुनिश्चित करने पर केंद्रित है कि आपकी साइट का हर पहलू गति की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए ठीक से काम करता है। तेजी से पृष्ठ लोड समय को बनाए रखने का महत्व दोहराना पड़ता है। चूंकि साइट को केवल एक स्थिर वाईफाई कनेक्शन वाले डेस्कटॉप कंप्यूटर पर नहीं देखा जाता है, इसलिए इसे प्रत्येक डिवाइस और ब्राउज़र पर जल्दी से लोड करने के लिए अनुकूलित किया जाना चाहिए और कुछ कारकों पर विचार करना चाहिए जो साइट के प्रदर्शन और गति को कम कर सकते हैं।

हमने इस व्यापक एसईओ कारक के महत्व के बारे में विस्तार से लिखा है और आपको सामान्य रूप से अपनी साइट को गति देने के लिए और अधिक व्यापक तरीके तलाशने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जिसमें प्रदर्शन अनुकूलन पर हमारे ट्यूटोरियल की पूरी श्रृंखला पर एक नज़र डालना शामिल है।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/05/seo-ppc.html

खोज परिणामों को बेहतर बनाने के लिए स्कीमा का उपयोग करें


स्कीमा संरचित डेटा है जो वेब ब्राउज़र और खोज इंजन को आपके पृष्ठ की सामग्री की गहरी समझ हासिल करने में मदद कर सकता है। इस मार्कअप को जोड़कर, आप खोज इंजन परिणाम पृष्ठों (SERP) में अपनी वेबसाइट के प्रदर्शन (और अंततः रैंक) में सुधार कर सकते हैं।

यह अनुशंसा की जाती है कि रचनात्मक कार्यों, घटनाओं, व्यंजनों, संगठनों, लोगों और उत्पादों जैसी सामग्री को बढ़ाने के लिए स्कीमा का उपयोग किया जाए। उदाहरण के लिए, स्कीमा का उपयोग करने वाला कोई खोज परिणाम बिना एक से अधिक समृद्ध जानकारी प्रदर्शित करेगा।

जैसा कि आप उदाहरण में देख सकते हैं, परिणामों में से एक रेटिंग, चित्र और बहुत कुछ प्रदर्शित करता है। आप इस प्रकार के मार्कअप को अपनी पोस्ट में मैन्युअल रूप से जोड़ सकते हैं, या आप अपने संरचित डेटा का परीक्षण और सुधार करने के लिए उपलब्ध कई टूल में से एक का उपयोग कर सकते हैं। सौभाग्य से, यदि आप अपनी पोस्ट के HTML के साथ छेड़छाड़ करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो आप इस SEO कार्यक्षमता का लाभ उठाने में मदद करने के लिए एक समर्पित प्लगइन का उपयोग कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, आप Google के स्वयं के संरचित डेटा दिशानिर्देशों की समीक्षा कर सकते हैं, साथ ही साथ उनके वेबमास्टर टूल में दी जाने वाली कई रिपोर्ट भी देख सकते हैं। अंततः, स्कीमा आपकी वेबसाइट के लिए एक महत्वपूर्ण अतिरिक्त है यदि आप चाहते हैं कि खोज इंजन आपकी सामग्री को गैर-विवरण पाठ के रूप में देखने के बजाय आपके उत्पादों के विवरण को पढ़ें।

विषय

अपनी एसईओ रणनीति को बढ़ाने के लिए वीडियो का उपयोग करना


SEO के संबंध में स्वीकार करने वाली एक महत्वपूर्ण बात यह है कि यह केवल टेक्स्ट के बारे में नहीं है। YouTube दूसरे सबसे बड़े खोज इंजन के रूप में रैंक करता है, और यदि आप इसे ध्यान में नहीं रखते हैं, तो आप SEO और सामग्री के अवसरों का एक बड़ा हिस्सा छोड़ रहे हैं।

अपनी SEO रणनीति में वीडियो को शामिल करना शुरू करने का सबसे आसान तरीका है कि आप केवल अपनी वेबसाइट पर वीडियो शामिल करें। खोज इंजन आपकी सामग्री की गुणवत्ता और उपयोगकर्ताओं द्वारा रैंकिंग कारकों के रूप में लंबे समय तक टिके रहने पर विचार करते हैं। वीडियो का उपयोग करके, आप दोनों मेट्रिक्स में सुधार कर सकते हैं।

रैंकिंग के अवसरों के लिए अपने प्रतिस्पर्धियों को देखें


आपके प्रतियोगी तुलनात्मक अंतर्दृष्टि प्रदान करने में मदद कर सकते हैं जो आपको विभिन्न एसईओ रणनीतियों को प्राथमिकता देने और किसी भी उभरते हुए क्षेत्रों को चुनने में मदद कर सकता है जो आप चूक गए हैं। अपने SEO लाभ के लिए अपने प्रतिस्पर्धियों का उपयोग करने का एक तरीका सामग्री गैप विश्लेषण चलाना है।

Ahrefs, Semrush, और SpyFu जैसे टूल का उपयोग करके, आप जल्दी से समझ सकते हैं कि आपके प्रतियोगी किन विषयों पर लिख रहे हैं और वे किन कीवर्ड के लिए रैंक करने का प्रयास कर रहे हैं। फिर आप आसानी से तुलना कर सकते हैं कि अवसर के क्षेत्र कहां हैं, या अपनी सामग्री रणनीति में "अंतराल" हैं।

उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री में अपना निवेश बढ़ाएं


जबकि टिप्स, ट्रिक्स और टूल सभी एक मजबूत एसईओ रणनीति बनाने के लिए अविश्वसनीय रूप से सहायक हो सकते हैं, उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री को प्राथमिकता देना और निवेश करना सबसे महत्वपूर्ण चीज है जो आप कर सकते हैं। इस निवेश में शामिल की जाने वाली कुछ आधारभूत सामग्री इस प्रकार हैं:

    अधिक ब्लॉग सामग्री तैयार करने के लिए संरचित योजनाएं
    अपने मुख्य पृष्ठ संख्या (विशेषकर उत्पादों और सेवाओं के पृष्ठों) का विस्तार करने के अवसरों की तलाश में लगातार
    अपनी YouTube उपस्थिति में फ़ीड करने के लिए और वीडियो बनाएं
    अपने स्वामित्व वाले मीडिया का लाभ उठाने और अधिक वेबसाइट ट्रैफ़िक खींचने के तरीके के रूप में अपनी ईमेल सूचियों के माध्यम से अधिक सामग्री भेजें।

आपकी मार्केटिंग रणनीति में आपकी सामग्री की गुणवत्ता मायने रखती है, क्योंकि यह आपके आगंतुकों के बीच आपका विश्वास और प्रतिष्ठा बढ़ाएगी। सामग्री के लिए एक विश्वसनीय स्रोत होने के नाते, ऐसी जानकारी देने से, जिससे लोग जुड़ना चाहते हैं, सामग्री को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा किए जाने की संभावना बढ़ जाती है। जबकि वॉल्यूम महत्वपूर्ण है, गुणवत्ता आपके एसईओ को प्रभावित करने वाली सामग्री को परिभाषित करने वाला कारक होने जा रही है।

पहुंच के भीतर रैंकिंग


एसईओ पेशेवरों के रूप में, हम किसी से भी बेहतर समझते हैं कि एसईओ रणनीति के विशेषज्ञ स्तर के ज्ञान को समझना एक बड़ा लक्ष्य है, लेकिन अपनी रणनीति को प्रबंधनीय काटने में तोड़कर, और आपके लिए उपलब्ध प्रत्येक ऑनलाइन टूलकिट, संसाधन और टिप का उपयोग करके, अत्यधिक प्रभावी SEO रणनीति सबसे शुरुआती स्तर पर भी उपलब्ध है।

और यदि आपको अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता है, तो हमारी प्रो सर्विसेज टीम में हमेशा अनुभवी विशेषज्ञ उपलब्ध होते हैं।

स्रोत: https://www.dreamhost.com/blog/how-to-rank-higher-seo-trends/

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