पीपीसी या भुगतान-प्रति-क्लिक ऑनलाइन अभियानों में एक सामान्य विज्ञापन मॉडल है जो किसी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने में मदद करता है। यह बहुत ही कुशल है क्योंकि विज्ञापन पर क्लिक होने पर ही विज्ञापनदाता प्रकाशक को भुगतान करता है। यह विज्ञापनदाताओं को अपने बजट को उन अभियानों में निवेश करने से रोकता है जिन्हें मात्रात्मक रूप से नहीं मापा जा सकता है।
पीपीसी मॉडल डिजिटल मार्केटिंग में समझने के लिए एक महत्वपूर्ण अवधारणा है। तो, चलो गोता लगाएँ!
पीपीसी कैसे काम करता है?
पीपीसी या प्रति क्लिक भुगतान एक डिजिटल विज्ञापन मॉडल है जहां एक विज्ञापनदाता हर बार एक राशि का भुगतान करता है (नीलामी द्वारा निर्धारित या निर्धारित) जब भी कोई उपयोगकर्ता अपने विज्ञापनों में से किसी एक पर क्लिक करता है और अपनी वेबसाइट पर जाता है। भुगतान-प्रति-क्लिक अभियान का विचार किसी विशिष्ट साइट के लिए "विज़िट ख़रीदना" है। इसका उद्देश्य एक विशिष्ट प्रकार की उपयोगकर्ता कार्रवाई उत्पन्न करना है, जैसे किसी उत्पाद को पंजीकृत करना या खरीदना।
हालांकि पीपीसी एक बहुत ही सामान्य विकल्प है, यह ऑनलाइन अभियानों के लिए एकमात्र भुगतान मॉडल नहीं है। इसलिए, इसे दूसरों से अलग करना महत्वपूर्ण है जिसमें शामिल हो सकते हैं:
पीपीएम (प्रति हजार भुगतान)। यहां, विज्ञापनदाता प्रत्येक हजार छापों के लिए एक निश्चित राशि का भुगतान करता है, अर्थात हर बार विज्ञापन उपयोगकर्ताओं को एक हजार बार दिखाया जाता है। ध्यान रखें कि इस मॉडल के साथ आप यह नहीं जानते हैं कि आप प्रत्येक विज़िट के लिए कितना भुगतान करेंगे, इसका अनुमान लगाने में कठिनाइयों के कारण प्रत्येक अतिरिक्त हजार इंप्रेशन कितने क्लिक उत्पन्न होंगे।
पीपीए (अधिग्रहण के लिए भुगतान)। इस मामले में, विज्ञापनदाता हर बार भुगतान करता है जब कोई उपयोगकर्ता एक निश्चित कार्रवाई करता है, जैसे ऐप डाउनलोड करना। इसलिए, पीपीसी के मामले की तुलना में लागत और उद्देश्यों के बीच की कड़ी और भी स्पष्ट है।
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पीपीसी के बारे में समझने के लिए प्रमुख अवधारणाएं
सीपीसी या मूल्य प्रति क्लिक
सीपीसी एक विज्ञापन पर प्रत्येक क्लिक के लिए विज्ञापनदाता द्वारा भुगतान की जाने वाली कीमत है। यहां आप प्रत्येक क्लिक के लिए एक निश्चित मूल्य पर सहमत हो सकते हैं या नीलामी के माध्यम से मूल्य निर्धारित कर सकते हैं। बाद के मामले में, विज्ञापनदाता एक बोली या अधिकतम मूल्य निर्धारित करता है जिसे वे प्रत्येक क्लिक के लिए भुगतान करने को तैयार हैं। सिस्टम विज्ञापन की गुणवत्ता और कीमत के आधार पर समान विज्ञापनों से तुलना करता है और विजेता विज्ञापन को सबसे पहले दिखाता है।
सीपीसी = लागत क्लिक
सीपीसी = (सीपीएम ÷ 1000) सीटीआर
सीपीसी = रूपांतरण दर x सीपीए
सीटीआर
CTR (क्लिक-थ्रू दर) उन उपयोगकर्ताओं का प्रतिशत है, जो किसी विज्ञापन को देखने वाले कुल उपयोगकर्ताओं में से उस पर क्लिक करते हैं। सामान्य तौर पर, एक विज्ञापन जितना बेहतर होगा, उसकी सीटीआर उतनी ही अधिक होगी।
कुछ पीपीसी प्रणालियों में, सीटीआर एक विज्ञापन की कीमत निर्धारित करने के लिए एक निर्धारित मीट्रिक है, क्योंकि सिस्टम उच्च गुणवत्ता वाले विज्ञापनों को पुरस्कृत करता है और इसलिए उच्च सीटीआर।
सीपीसी = क्लिक इंप्रेशन
सीटीआर = (सीपीएम 1000) सीपीसी
छापे
शब्द "इंप्रेशन" एक विज्ञापन को प्राप्त होने वाले प्रत्येक दृश्य को संदर्भित करता है, चाहे उपयोगकर्ता उस पर क्लिक करता हो या नहीं।
विभाजन
ऑनलाइन विज्ञापन के साथ, आप अपने विज्ञापनों के साथ लक्षित दर्शकों पर बहुत अधिक नियंत्रण रखते हैं। आप उम्र, लिंग, स्थान, रुचियों आदि जैसे कारकों के आधार पर आपके पीपीसी अभियानों को देखने वाले दर्शकों को विभाजित कर सकते हैं। प्रत्येक भुगतान-प्रति-क्लिक प्लेटफ़ॉर्म विभिन्न विकल्प प्रदान करता है जिन्हें आप उच्च स्तर की सटीकता प्राप्त करने के लिए जोड़ सकते हैं। इस तरह आप सुनिश्चित करते हैं कि आप केवल उन उपयोगकर्ताओं के क्लिक के लिए भुगतान कर रहे हैं जिनके पास आपके ग्राहक बनने का अच्छा मौका है।
लैंडिंग पेज
लैंडिंग पृष्ठ वह वेबपृष्ठ है जिस पर उपयोगकर्ता आपके विज्ञापन पर क्लिक करने के बाद निर्देशित होता है। यहां, उपयोगकर्ता कुछ ही सेकंड के बाद परिवर्तित हो सकता है या छोड़ सकता है। इसका मतलब है कि साइट का अच्छी तरह से अनुकूलित होना बहुत जरूरी है।
एक अच्छे लैंडिंग पृष्ठ की मुख्य विशेषताएं विज्ञापन के संबंध में स्पष्टता, सरलता और प्रासंगिकता हैं।
परिवर्तन
पीपीसी अभियान में रूपांतरण शायद सबसे महत्वपूर्ण मीट्रिक है क्योंकि इसमें आर्थिक दृष्टि से आपके विज्ञापन के प्रदर्शन को मापना शामिल है। शब्द "रूपांतरण" किसी विज्ञापन पर क्लिक करने के बाद उपयोगकर्ता द्वारा की गई प्रत्येक खरीदारी को संदर्भित करता है। रूपांतरण अनुपात विज्ञापन पर क्लिक करने वाले सभी उपयोगकर्ताओं में से ग्राहकों में परिवर्तित उपयोगकर्ताओं का प्रतिशत है।
रूपांतरण अनुपात = रूपांतरणों की संख्या वेब विज़िट
आवृत्ति
इस मामले में, फ़्रीक्वेंसी का अर्थ है कि एक निश्चित समय अवधि के दौरान प्रत्येक विज्ञापन किसी विशिष्ट उपयोगकर्ता को कितनी बार दिखाया जाता है। आवृत्ति की गणना करने के लिए, अद्वितीय उपयोगकर्ताओं की संख्या से छापों की संख्या को विभाजित करें।
आवृत्ति = छापों की संख्या ÷ अद्वितीय उपयोगकर्ताओं की संख्या
आमतौर पर, उपयोगकर्ता किसी विज्ञापन को कई बार देखते हैं क्योंकि इससे यह सुनिश्चित होता है कि वे वास्तव में उस विज्ञापन से प्रभावित हैं। हालांकि, आवृत्ति का मतलब यह नहीं है कि आपको अपने संभावित ग्राहकों पर विज्ञापनों की बौछार कर देनी चाहिए क्योंकि अत्यधिक लक्ष्यीकरण से अस्वीकृति उत्पन्न हो सकती है।
पीपीसी के 7 लाभ
आप केवल आपके द्वारा प्राप्त विज़िट के लिए भुगतान करते हैं। अन्य विज्ञापन मॉडल में, विज्ञापनदाता विज्ञापन दिखाने के लिए एक शुल्क का भुगतान करते हैं, लेकिन यह गारंटी नहीं है कि यह परिणाम उत्पन्न कर रहा है। प्रति क्लिक भुगतान के साथ, लागत और प्रदर्शन (विज़िट) के बीच एक सीधा संबंध है।
आपके पास विज्ञापन के प्रदर्शन के बारे में बहुत सारी जानकारी है। भुगतान-प्रति-क्लिक प्लेटफ़ॉर्म विज्ञापनदाता को विज्ञापन के साथ क्या हो रहा है, इसके बारे में पूरी जानकारी प्रदान करता है, जिसमें छापों, क्लिकों और रूपांतरणों की संख्या शामिल है।
अच्छा अनुकूलन संभावनाएं। इस सभी डेटा के साथ, यह जानना बहुत आसान है कि कोई विज्ञापन काम कर रहा है या नहीं और पाठ्यक्रम को वास्तविक समय में सही करें। वास्तव में, सबसे उचित रणनीति यह है कि प्रत्येक विज्ञापन की कई विविधताएं बनाई जाएं और उनकी तुलना करके देखें कि कौन सा सबसे अच्छा काम करता है। इस तरह, आप हर बार बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।
विज्ञापन सही दर्शकों तक पहुंचते हैं। कई विभाजन विकल्पों के लिए धन्यवाद, आपने एक भी क्लिक बर्बाद नहीं किया। केवल वे उपयोगकर्ता ही विज्ञापन देखेंगे जिन्हें आप लक्षित करना चाहते हैं। यह बेहतर परिणाम देता है क्योंकि एक उपयोगकर्ता जो लक्षित दर्शकों का हिस्सा है, उसके विज्ञापन पर क्लिक करने की अधिक संभावना है। क्लिक का प्रतिशत जितना अधिक होगा, विज्ञापन की लागत उतनी ही कम होगी।
आप अपने बजट को बहुत सटीक रूप से नियंत्रित कर सकते हैं। पीपीसी मॉडल आपको प्रति दिन अधिकतम बजट निर्धारित करने की अनुमति देते हैं, और कुछ मामलों में, आप केवल $ 1 से शुरू कर सकते हैं। इसका मतलब है कि उन्हें सभी आकार के विज्ञापनदाताओं के अनुकूल बनाया जा सकता है और आप पहले से नियंत्रित कर सकते हैं कि आप प्रत्येक अभियान पर कितना खर्च करते हैं।
आप तय कर सकते हैं कि आपका विज्ञापन कहां और कब दिखाया जाएगा। भुगतान-प्रति-क्लिक मॉडल के अंतर्गत, आप अपने विज्ञापन कई अलग-अलग प्लेटफ़ॉर्म और स्थानों पर दिखा सकते हैं और अपनी सबसे अधिक रुचि वाले विज्ञापन चुन सकते हैं। कुछ साइटें आपको अपने विज्ञापन दिखाए जाने के दिन और समय चुनने की अनुमति भी देती हैं।
आप बेहतर स्थिति और दृश्यता प्राप्त करेंगे। पीपीसी के लिए धन्यवाद, आप अपने विज्ञापन उन कुछ साइटों पर दिखा सकते हैं, जिन पर उपयोगकर्ता सबसे अधिक बार जाते हैं, जैसे खोज इंजन और सामाजिक नेटवर्क।
उदाहरण जहां भुगतान-प्रति-क्लिक का उपयोग किया जाता है
पीपीसी एक भुगतान मॉडल है, जो किसी निश्चित साइट या स्थान के लिए विशिष्ट नहीं है। इसलिए यह तय करते समय कि आप अपने विज्ञापन कहां दिखाना चाहते हैं, आपके पास कई विकल्प हैं। मुख्य निम्नलिखित हैं:
खोज इंजन में पीपीसी विज्ञापन
खोज इंजन विज्ञापन, जिसे खोज इंजन विपणन (SEM) के रूप में भी जाना जाता है, आपको खोज बार में दर्ज किए गए कीवर्ड के आधार पर उपयोगकर्ताओं को विज्ञापन दिखाने की अनुमति देता है (उदाहरण के लिए, "लंदन में कार-शेयरिंग")। मुख्य खोज इंजन, जैसे कि Google और बिंग, नीलामी के माध्यम से पीपीसी पर आधारित मॉडल का उपयोग करते हैं।
विज्ञापनदाताओं के लिए, खोज विज्ञापन दो बड़े लाभ प्रदान करता है:
यह अत्यधिक दृश्यमान है, क्योंकि विज्ञापन खोज इंजन परिणाम पृष्ठ (SERP) के प्रथम पृष्ठ पर प्रदर्शित होते हैं, जिसका अर्थ Google पर पृष्ठ एक है। अपनी वेबसाइट को ऑर्गेनिक तरीके से स्थापित करने में सक्षम होने के कारण आपको वर्षों तक काम करना पड़ सकता है, लेकिन विज्ञापनों के लिए धन्यवाद, आप कम लागत पर अपनी उपस्थिति स्थापित कर सकते हैं।
यह बहुत प्रभावी है क्योंकि इसका उद्देश्य उन उपयोगकर्ताओं के लिए है जो एक विशिष्ट आवश्यकता को पूरा करना चाहते हैं जो आपके उत्पादों या सेवाओं से संबंधित है।
सामाजिक नेटवर्क पर पीपीसी विज्ञापन
सामाजिक नेटवर्क पर मुख्य विज्ञापन उपकरण, जैसे कि फेसबुक विज्ञापन या इंस्टाग्राम विज्ञापन, भुगतान-प्रति-क्लिक विकल्प प्रदान करते हैं।
इस प्रकार के विज्ञापन उपयोगकर्ता के सामाजिक नेटवर्क अनुभव में एकीकृत होते हैं, या तो उनके समाचार अनुभाग में या साइड कॉलम में। उनके मुख्य लाभों में से एक यह है कि वे आपको उस जानकारी का लाभ उठाने की अनुमति देते हैं जो सोशल नेटवर्क के पास उनके उपयोगकर्ताओं के बारे में है ताकि आप अत्यधिक खंडित पीपीसी विज्ञापन लॉन्च कर सकें (उदाहरण के लिए, "विवाहित पुरुष जो हाल ही में एक्स में चले गए हैं")।
पीपीसी प्रदर्शन विज्ञापन
अंत में, पीपीसी का उपयोग किसी ब्रांड के उत्पादों और सेवाओं या उसके लक्षित दर्शकों के हितों से संबंधित वेबसाइटों पर बैनर विज्ञापन प्रदर्शित करते समय भी किया जाता है।
इस प्रकार के अभियान बहुत प्रभावी हो सकते हैं यदि उन्हें अच्छी तरह से लागू किया जाए, लेकिन आपको दखल देने वाले विज्ञापनों में पड़ने से बचने के लिए सावधान रहना होगा। यह भी ध्यान में रखने योग्य है कि सीटीआर आमतौर पर अन्य प्रकार के विज्ञापनों की तुलना में बहुत कम होते हैं, इसलिए अधिक दर्शकों की आवश्यकता होती है।
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