बुधवार, 11 मई 2022

SEO बनाम PPC: कब ऑप्टिमाइज़ करें और ट्रैफ़िक के लिए कब भुगतान करें

आप की तरह, कई व्यवसाय मालिक शुरुआत में ग्राहकों को प्राप्त करने के लिए संघर्ष करते हैं। मार्केटिंग अभियान की लागत, रखरखाव और परिणामों को संतुलित करना आसान नहीं है। अधिकांश समय, इस समस्या का समाधान दो मार्केटिंग रणनीतियों में से एक है: खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) या भुगतान-प्रति-क्लिक (पीपीसी) अभियान। लेकिन आपके लिए कौन सी विधि उपयुक्त है?

इस लेख में, हमने यह पता लगाया है कि आप इनमें से प्रत्येक अधिग्रहण रणनीति से क्या हासिल करने की उम्मीद कर सकते हैं। हमने वर्णनात्मक आंकड़ों और वास्तविक जीवन के उदाहरणों के साथ एसईओ और पीपीसी रणनीतियों के कुछ पेशेवरों और विपक्षों को भी प्रदान किया है ताकि आप यह तय कर सकें कि आपका व्यवसाय एसईओ या पीपीसी - या दोनों के लिए सबसे उपयुक्त है या नहीं। 

एसईओ क्या है?


सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन आपकी वेबसाइट की दृश्यता को बढ़ाने की प्रक्रिया है ताकि इसे रैंक बनाया जा सके और सर्च इंजन से ऑर्गेनिक ट्रैफिक हासिल किया जा सके।

जिस तरह आप अपने पसंदीदा खोज इंजन, जैसे कि Google या बिंग की ओर रुख करते हैं, एक नया मार्केटिंग संक्षिप्त नाम देखने के लिए या अच्छा पिज़्ज़ा कहाँ से प्राप्त करें, वैसे ही आपके उपभोक्ता भी करते हैं। जब आप SEO में निवेश करते हैं, तो जब आप अपने उत्पाद या सेवा से संबंधित कीवर्ड के लिए Google खोज करते हैं, तो आपके लक्षित दर्शकों द्वारा आपको ढूंढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। वास्तव में, 61% विपणक कहते हैं कि एसईओ उनके व्यवसाय के लिए एक शीर्ष इनबाउंड मार्केटिंग कारक है। लेकिन कहा से करना आसान है।

क्या गूगल के अलावा और भी सर्च इंजन हैं?


अधिकांश एसईओ रणनीतियाँ बिंग और याहू जैसे अन्य लोगों के बजाय Google के आसपास केंद्रित होती हैं! क्योंकि इसके पास सर्च इंजन मार्केट शेयर का 92.47% हिस्सा है। इस वजह से, आपको Google के 200 रैंकिंग कारकों, तकनीकी एसईओ, लिंक निर्माण, सामग्री निर्माण, और बहुत कुछ के बारे में जानने की आवश्यकता होगी यदि आप खोज इंजन परिणाम पृष्ठ पर ऊपर दिखाई देना चाहते हैं।
एसईओ के पेशेवरों

यहाँ SEO के कुछ फायदे दिए गए हैं:

1. लंबे समय में SEO सस्ता होता है।

हालाँकि SEO में समय और पैसा खर्च हो सकता है - फ्रीलांसरों या एजेंसियों को भुगतान करने के लिए, और SEO टूल्स के लिए - यह लंबे समय में PPC से अभी भी सस्ता है।

जब आप ऐसी सामग्री बनाते हैं जो आपकी वेबसाइट पर रैंक करती है और ट्रैफ़िक लाती है, तो आपको अपने लक्षित ग्राहकों को इसे देखने के लिए पैसे खर्च करने की ज़रूरत नहीं है। और जब ये ग्राहक आपके लिंक पर क्लिक करने का निर्णय लेते हैं, तो यह पीपीसी अभियान के विपरीत शून्य लागत पर आता है, जहां आप प्रति क्लिक भुगतान करते हैं।

ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक भी बहुत स्केलेबल और किफ़ायती है।

2. आप SEO के साथ विभिन्न फ़नल चरणों को लक्षित कर सकते हैं।

आपकी सभी ऑडियंस बिक्री फ़नल के एक ही चरण में नहीं हैं।

कुछ को फ़नल के शीर्ष पर आपके ब्रांड के बारे में पता चल रहा है। और अन्य पहले से ही फ़नल के निचले भाग में हैं, अपनी जेब निकालने के लिए तैयार हैं।

SEO के साथ, आप विभिन्न सामग्री प्रकार (ब्लॉग पोस्ट, गाइड, केस स्टडी) बना सकते हैं जो आपके दर्शकों के प्रत्येक सेगमेंट से ठीक उसी जगह मिलते हैं जहां वे बिक्री फ़नल में हैं। यह आपकी साइट को हर बार जब वे आपकी सामग्री ब्राउज़ करते हैं तो विज़िटर को फ़नल में अगले चरण पर ले जाने के लिए एक बेहतर शॉट देता है।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/04/google-ai-seo.html


3. खोज ट्रैफ़िक अधिक स्थिर है।

एक बार जब आप Google पर रैंक कर लेते हैं, तब तक आप अपनी वेबसाइट पर मुफ्त ट्रैफ़िक की योजना बनाना और भविष्यवाणी करना शुरू कर सकते हैं, जब तक कि आप इसे अनुकूलित करते रहें।

ध्यान रखने का एक और फायदा यह है कि SEO के साथ कोई ऑफ-ऑन-स्विच नहीं है। पीपीसी मार्केटिंग के साथ, आपका मार्केटिंग बजट समाप्त होने के बाद आपकी वेबसाइट खोज परिणामों पर दिखाई देना बंद कर देती है। इस अंतर को याद रखने का एक शानदार तरीका अचल संपत्ति के संदर्भ में है: SEO आपके ट्रैफ़िक के मालिक होने जैसा है जबकि PPC इसे किराए पर लेने जैसा है।


4. ऑर्गेनिक लिस्टिंग से ब्रांड अथॉरिटी बनती है।

आपके उत्पादों और सेवाओं से संबंधित खोजशब्दों के खोज परिणामों पर लगातार दिखने से आपके लक्षित दर्शकों के साथ विश्वास और ब्रांड अधिकार बनाने में मदद मिलती है।

यह Google को यह भी दर्शाता है कि आप उस विषय या विषय के विशेषज्ञ हैं। यह अन्य विश्वसनीय साइटों से अधिक बैकलिंक्स को जन्म दे सकता है जो एक रैंकिंग कारक है जिसे खोज इंजन दृढ़ता से पसंद करते हैं।

एसईओ के विपक्ष


यहां कुछ कारण दिए गए हैं कि आप SEO को पसंद क्यों नहीं कर सकते:


1. सर्च इंजन एल्गोरिदम बदलते हैं।

खोज इंजन, विशेष रूप से Google, ने वर्षों में अपने एल्गोरिदम को कई बार बदला है। इन परिवर्तनों का मतलब है कि आपको अपनी मार्केटिंग रणनीति और ऑर्गेनिक परिणामों पर कड़ी नज़र रखनी होगी।


2. आपको अपनी वेबसाइट को नियमित रूप से अनुकूलित करने की आवश्यकता होगी।

जब आप अपनी वेबसाइट को एक महीने के लिए लक्षित कीवर्ड के लिए रैंक करवाते हैं तो आपका काम समाप्त नहीं होता है। समय के साथ, आपको अपनी सामग्री और वेब पेजों को नियमित रूप से अनुकूलित करना होगा ताकि आपकी साइट रैंक करना जारी रखे।

अनुकूलन में पुराने लेखों को ताज़ा करना और पुराने/समाप्त लिंक को हटाना शामिल हो सकता है।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/04/seo.html


3. SEO को परिणाम दिखाने में समय लगता है।

यदि आपकी वेबसाइट या डोमेन नया है, तो इसकी संभावना नहीं है कि आप SEO से तत्काल परिणाम प्राप्त करेंगे। इसका कारण यह है कि कई कारक प्रभावित करते हैं कि Google वेबसाइटों को कैसे रैंक करता है - जिनमें से कई आपकी साइट को लॉन्च करने के पहले कुछ हफ्तों या महीनों के भीतर स्थापित नहीं होंगे।


4. इसके लिए उच्च स्तरीय कौशल और विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है।

यदि आप किसी पेशेवर को काम पर नहीं रख रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने दर्शकों के लक्ष्यों को समझते हैं और खोज इंजन के लिए अपनी साइट को ठीक से अनुकूलित करने के लिए उन्हें गुणवत्तापूर्ण सामग्री के साथ पूरा करते हैं।

तकनीकी एसईओ, लेखन, और लिंक-बिल्डिंग कक्षाएं लेते समय यह निस्संदेह समय लेने वाली और भारी है, लेकिन यदि आप राजस्व उत्पन्न करने के लिए एक एसईओ रणनीति का उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध हैं तो यह किया जा सकता है।

पीपीसी क्या है?


पीपीसी, या पे-पर-क्लिक, सर्च इंजन मार्केटिंग (एसईएम) का एक रूप है जहां एक विज्ञापनदाता किसी विज्ञापन पर किए गए प्रत्येक क्लिक के लिए एक प्रकाशक (जैसे Google या फेसबुक) को भुगतान करता है। यह मॉडल व्यवसायों को केवल तभी भुगतान करने की अनुमति देता है जब उपभोक्ता अपने विज्ञापनों के साथ इंटरैक्ट करते हैं। यदि आप पीपीसी विज्ञापनों का उपयोग करते हैं, तो आप उन लोगों को आकर्षित करेंगे जो आपके प्रस्ताव में रुचि रखते हैं और रूपांतरित होने के लिए तैयार हैं।

आपने देखा होगा कि कुछ शीर्ष खोज परिणामों को "विज्ञापन" मार्कर के साथ टैग किया गया है, जैसे यहां हैलोफ्रेश खोज परिणाम।

पीपीसी विज्ञापन हमेशा ऑर्गेनिक खोज परिणामों के साथ प्रदर्शित होते हैं। कुछ व्यवसाय इन खोज विज्ञापनों को विशिष्ट मार्केटिंग अभियानों के लिए चलाते हैं जिनकी एक निश्चित शुरुआत और समाप्ति तिथि होती है। अन्य अपनी समग्र मार्केटिंग रणनीति के हिस्से के रूप में अपने स्वयं के ब्रांड नाम पर बोली लगाते हैं - जैसे हैलोफ्रेश। किसी भी तरह से, यह विधि मुख्य रूप से खोज इंजन से जुड़ी है क्योंकि विज्ञापनदाता अपने लक्षित बाजारों के लिए प्रासंगिक खोजशब्दों पर बोली लगाते हैं।

पीपीसी विज्ञापनों की लागत आमतौर पर आपके उद्योग और आपके द्वारा लक्षित कीवर्ड की खोज मात्रा पर निर्भर करती है।

पीपीसी विज्ञापन आपके व्यवसाय को भीड़ भरे बाजार में प्रतिस्पर्धी बने रहने में मदद कर सकता है और यदि आपके पास खोज इंजन पर व्यवस्थित रूप से अपनी साइट की रैंकिंग प्राप्त करने के लिए डोमेन प्राधिकरण नहीं है, तो वे अपने लक्षित उपभोक्ताओं के सामने शीघ्रता से पहुंच सकते हैं।

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/05/10.html

पीपीसी के पेशेवरों

1. पीपीसी त्वरित परिणाम प्रदान करता है।

जबकि आपकी SEO रणनीति के परिणाम देखने में महीनों लग सकते हैं, आपके पीपीसी अभियान के परिणाम देखने में कुछ ही घंटे लग सकते हैं।


2. पीपीसी विज्ञापन ऑर्गेनिक रैंकिंग से ऊपर दिखाई देते हैं।

जब आप अपने लक्षित कीवर्ड के लिए पीपीसी अभियान चलाते हैं, तो आपकी वेबसाइट खोज इंजन परिणाम पृष्ठ पर सबसे पहले दिखाई देगी। अन्य परिणाम देखने के लिए स्क्रॉल करने से पहले यह रैंकिंग आपके दर्शकों को आपको नोटिस करती है।


3. पीपीसी आपको अपने लक्षित दर्शकों को इंगित करने की अनुमति देता है।

पीपीसी अभियान की स्थापना करते समय, आपको यह चुनना होता है कि आप अपने विज्ञापनों के साथ किसे लक्षित करना चाहते हैं।

क्या आप एक विशिष्ट भौगोलिक क्षेत्र के लोगों को चाहते हैं? या किसी खास उम्र के लोग? वैवाहिक स्थिति? या ब्याज? अगर ऐसा है तो आपको पीपीसी का इस्तेमाल करना चाहिए।


4. आप पीपीसी विज्ञापन पर जल्दी से ए/बी परीक्षण चला सकते हैं।

पीपीसी अभियान के साथ, आप एक साथ दो अलग-अलग विज्ञापन चला सकते हैं ताकि एक बेहतर रूपांतरण हो सके।

आपको बस इतना करना है कि विज्ञापन कॉपी जैसे कुछ विज्ञापन तत्वों को बदल दें और उन्हें एक अवधि के लिए चलने दें। प्रदर्शन के आधार पर, आप Google विज्ञापनों को "मारने" या अपने परिणामों को बेहतर बनाने के लिए अनुकूलन जारी रखने का निर्णय ले सकते हैं।

पीपीसी के विपक्ष

1. पीपीसी विज्ञापन महंगे हैं।

पैसे के बिना आप पीपीसी अभियान नहीं चला सकते।

आपको हर उस लिंक के लिए भुगतान करना होगा जिस पर आपके दर्शक क्लिक करते हैं, जिसका अर्थ है कि एक बार जब आपका बजट समाप्त हो जाता है, तो आपका ट्रैफ़िक भी।

साथ ही, जब आप कानूनी या बीमा जैसे प्रतिस्पर्धी उद्योग में हों तो पीपीसी विज्ञापन और भी अधिक महंगा ($ 40 जितना अधिक) हो सकता है।


2. कम लाभ मार्जिन।

जबकि पीपीसी अभियान अल्पकालिक जीत ला सकता है, इसके परिणामस्वरूप आमतौर पर कम लाभ मार्जिन होगा। चूंकि पीपीसी एक "पे टू प्ले" प्रणाली है, इसलिए आपके उत्पादों और सेवाओं की कीमतों में उल्लेखनीय वृद्धि के बिना आपकी ग्राहक अधिग्रहण लागत (सीएसी) बढ़ती रहेगी।


3. पीपीसी विज्ञापन कुछ समय बाद बासी हो जाते हैं।

Google जैसे विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म द्वारा निर्धारित नियम के कारण आपके भुगतान किए गए विज्ञापन पर आपका सीमित नियंत्रण है। जैसे, आपकी कॉपी में आपके प्रतिस्पर्धियों के समान शब्द हो सकते हैं, जिससे आपके दर्शकों के लिए जल्दी से गुजरना आसान हो जाता है।

SEO स्थानीय खोजों के लिए भी अधिक प्रभावी है और आपकी ऑनलाइन उपस्थिति को लंबे समय तक बढ़ा सकता है। दूसरी ओर, पे-पर-क्लिक (पीपीसी), एक अधिग्रहण रणनीति है जिसके लिए आपको अपनी सामग्री को दर्शकों के सामने लाने के लिए विज्ञापन पैसे खर्च करने की आवश्यकता होती है, जब वे विशिष्ट कीवर्ड ऑनलाइन खोजते हैं।

एसईओ बनाम पीपीसी: कौन सा बेहतर है?


यह पूछना कि SEO और PPC के बीच कौन सा बेहतर है, यह पूछने जैसा है कि क्या कांटा या चम्मच से खाना बेहतर है - यह निर्भर करता है।

पास्ता परोसना? ज़रूर, मुझे एक कांटा पसंद आएगा। शोरबा? मेरे पास एक चम्मच होना चाहिए।

उसी तरह, अलग-अलग स्थितियाँ मौजूद हैं जहाँ SEO PPC से बेहतर है और इसके विपरीत।

आइए अब इनमें से कुछ स्थितियों को देखें।

SEO का उपयोग करें यदि...

     आपका मार्केटिंग बजट कम है।
     आप अपनी ब्रांड अथॉरिटी बनाना चाहते हैं।
     आप अपने निवेश पर दीर्घकालिक लाभ (आरओआई) को अधिकतम करना चाहते हैं।
     आप ऐसी सामग्री बनाना चाहते हैं जो बिक्री फ़नल के विभिन्न चरणों में आपके दर्शकों तक पहुंचे।

पीपीसी का प्रयोग करें यदि...

आपको पीपीसी के साथ उन स्थितियों में बेहतर परिणाम मिलेंगे जहां:


     आप त्वरित परिणाम चाहते हैं।
     आपका उत्पाद उपन्यास या अपनी तरह का पहला है।
     आप छुट्टियों की बिक्री जैसे समय-संवेदी ऑफ़र का प्रचार कर रहे हैं.
     आप अपने दर्शकों को बिक्री या लैंडिंग पृष्ठ पर निर्देशित करना चाहते हैं।

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/04/blog-post_26.html

SEO और PPC को अपने लिए कैसे काम करें


एसईओ या पीपीसी के बीच चयन करने के बजाय, दो रणनीतियों को क्यों न मिलाएं और उन्हें आपके लिए काम करें?

यहां बताया गया है कि आप दोनों दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कैसे प्राप्त कर सकते हैं।
1. रिटारगेटिंग विज्ञापन बनाएं।


 
क्या कोई आपकी साइट पर आया, शायद मूल्य निर्धारण या चेक-आउट पृष्ठ, बिना खरीदे?

आप इन विज़िटर को आपकी साइट छोड़ने के बाद भी, वापस आने और खरीदारी करने के लिए प्रेरित करने के लिए आसानी से एक पुन: लक्ष्यीकरण विज्ञापन का उपयोग कर सकते हैं।

2. सोशल मीडिया विज्ञापनों के साथ वेबसाइट सामग्री का प्रचार करें।

जबकि आप चाहते हैं कि आपकी सामग्री व्यवस्थित रूप से रैंक करे, आप सोशल मीडिया पर इसे बढ़ावा देकर इसे त्वरित बढ़ावा दे सकते हैं।

इस प्रकार के विज्ञापन न केवल सामग्री वितरण में मदद करते हैं, बल्कि वे संभावित रूप से आपको आवश्यक बैकलिंक प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं जो आपकी रैंकिंग को बढ़ावा देंगे।

साथ ही, अपने नवीनतम ब्लॉग पोस्ट, गाइड, रिपोर्ट, या केस स्टडी को बनाने में घंटों खर्च करने के बाद उसका प्रचार न करना शर्म की बात होगी।


3. अपनी SEO रणनीति को बेहतर बनाने के लिए विज्ञापनों से डेटा एकत्र करें।

पीपीसी अभियान आपको बहुत सारे डेटा तक पहुंच प्रदान करते हैं - कीवर्ड खोज मात्रा, आपके प्रतिस्पर्धियों के लिए बोली लगाने वाले कीवर्ड, उच्चतम रूपांतरण कॉल-टू-एक्शन, और इसी तरह।

इस सभी डेटा के उद्देश्य से, आप कम प्रयास के साथ बेहतर SEO रणनीतियाँ बनाने में सक्षम होंगे।

एसईओ बनाम पीपीसी सांख्यिकी

एसईओ

    Google वैश्विक वेब ट्रैफ़िक के 92.47% से अधिक के लिए ज़िम्मेदार है।
    90.63% ऑनलाइन सामग्री को Google से शून्य ट्रैफ़िक मिलता है, केवल 0.21% को प्रति माह 1000 से अधिक विज़िट प्राप्त होती हैं।
    35.18% ब्राउज़र-आधारित Google खोजों के परिणामस्वरूप 2020 में एक ऑर्गेनिक लिंक क्लिक हुआ।
    99.2% वेबसाइट पेजों में 100 से कम बैकलिंक्स हैं।
    Google प्रति दिन 5.6 बिलियन से अधिक खोजों (या प्रति वर्ष 2 ट्रिलियन खोजों) को संसाधित करता है।
    64% विपणक सक्रिय रूप से SEO में निवेश करते हैं।

पीपीसी

    Google प्रदर्शन नेटवर्क दुनिया भर में 90% इंटरनेट उपयोगकर्ताओं तक पहुंचता है।
    2020 में 58 अरब डॉलर की तुलना में 2021 में खोज विज्ञापन खर्च 144.8 अरब डॉलर था।
    https://backlinko.com/ad-blockers-users से अधिक।
    Google Ads खोज विज्ञापन में उच्चतम औसत मासिक मूल्य-प्रति-क्लिक (CPC) बीमा उद्योग में $18.57 प्रति क्लिक पर है।
    Google Ads खोज विज्ञापन में सबसे सस्ता CPC इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग में 77 सेंट प्रति क्लिक पर है।
    सभी उद्योगों में औसत Facebook विज्ञापन क्लिक-थ्रू दर 1.1% है।
 

अंतिम विचार


चाहे आप एसईओ या पीपीसी के साथ जाना चुनते हैं, अंततः आपकी व्यावसायिक स्थिति पर निर्भर करता है। तो एसईओ और पीपीसी दोनों के पेशेवरों और विपक्षों का मूल्यांकन करने के लिए अपना समय लें, यह देखने के लिए कि आपके लिए कौन सा सही है। और यदि संभव हो, तो अपने व्यवसाय के लिए और भी उत्कृष्ट परिणाम देखने के लिए दो रणनीतियों को एकीकृत करें।

संपादक का नोट: यह पोस्ट मूल रूप से जुलाई 2019 में प्रकाशित हुई थी और इसे व्यापकता के लिए अद्यतन किया गया है।

स्रोत: https://blog.hubspot.com/marketing/tabid/6307/bid/1514/paid-search-vs-organic-search.aspx

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