बुधवार, 18 मई 2022

लिंक रिक्लेमेशन - अपने टूटे और खोए हुए बैकलिंक्स को वापस पाएं


 

दूसरी ओर, बैकलिंक्स बनाना भी बहुत कठिन और निराशाजनक है, और इसीलिए केवल एक कड़ी मेहनत से अर्जित इनबाउंड लिंक को खोना बहुत तनावपूर्ण हो सकता है।

दुर्भाग्य से, गायब लिंक के लिए कई कारण हो सकते हैं-चाहे स्रोत पृष्ठ द्वारा इरादा या अनपेक्षित-, और यही वह जगह है जहां लिंक सुधार आता है।

लिंक रिक्लेमेशन क्या है


लिंक सुधार, संक्षेप में, खोए हुए बैकलिंक्स को पुनः प्राप्त करने का कोई भी प्रयास है।

जब आप किसी कारण या किसी अन्य कारण से बैकलिंक खो देते हैं, तो लिंक को वापस पाने के लिए आवश्यक कदम उठाने होंगे।

प्रक्रिया काफी हद तक इस कारण पर निर्भर करेगी कि लिंक पहले स्थान पर क्यों खो गया है। अलग-अलग कारणों के लिए अलग-अलग कार्रवाइयों की आवश्यकता हो सकती है, और नीचे, हम लिंक हानियों के सामान्य कारणों पर चर्चा करेंगे। 

लिंक लॉस के कारण


हम पहली बार में एक बैकलिंक क्यों खो सकते हैं? आम तौर पर चार सामान्य कारण होते हैं। पहली जगह में मूल कारण का पता लगाना महत्वपूर्ण है, क्योंकि अलग-अलग कारण अलग-अलग लिंक सुधार प्रक्रिया को जन्म दे सकते हैं।

1.स्रोत साइट आपके लिंक को हटा देती है

पृष्ठ का स्वामी विभिन्न कारणों से पृष्ठ से आपके लिंक को हटा देता है। उदाहरण के लिए, जब उन्हें लगता है कि कोई अन्य सामग्री आपकी तुलना में अधिक प्रासंगिक है।

2.स्रोत पृष्ठ अब मौजूद नहीं है

उदाहरण के लिए, जब पृष्ठ को स्वामी द्वारा पुराना समझा जाता है और इसलिए साइट से हटा दिया जाता है। इस मामले में, हमें लिंक देने वाले पेज को खोलने का प्रयास करते समय आमतौर पर हमें 404 त्रुटि मिलती है।

3. लिंकिंग पेज को रीडायरेक्ट किया जाता है

पृष्ठ को (स्थायी रूप से) एक नए URL पर ले जाया गया है, इसलिए हमारी लिंक प्रोफ़ाइल गड़बड़ हो गई है। हमें इन मामलों में 301 त्रुटि कोड मिलता है।

4.स्रोत पृष्ठ अब Google द्वारा अनुक्रमित नहीं है

उदाहरण के लिए, जब Google द्वारा पृष्ठ को दंडित किया जाता है। इस मामले में, बैकलिंक तकनीकी रूप से अभी भी है, लेकिन चूंकि स्रोत साइट अनुक्रमित नहीं है, इसलिए मूल्य कम हो सकता है।

लिंक खो जाने के कारण को समझना एक सफल लिंक सुधार प्रक्रिया की कुंजी होगी। कारण के आधार पर, हम खोए हुए लिंक को पुनः प्राप्त करने के लिए आवश्यक कार्रवाई कर सकते हैं।

खोए हुए बैकलिंक्स को ढूँढना


किसी और चीज से पहले, महत्वपूर्ण तैयारी चरण खोए हुए बैकलिंक्स को ढूंढना और सूचीबद्ध करना है। आपकी वेबसाइट के आकार और उम्र के आधार पर, सूची बहुत बड़ी हो सकती है, इसलिए हो सकता है कि आप खोए हुए लिंक के स्थान (आपकी साइट का URL, उदाहरण के लिए, या कोई अन्य दृष्टिकोण), पुराने और नए URL को सूचीबद्ध करते हुए एक स्प्रेडशीट बनाना चाहें। स्रोत साइट (यदि कोई हो), और एंकर टेक्स्ट।

सबसे पहले, आपको मदद करने के लिए एक बैकलिंक्स एनालिटिक्स टूल की आवश्यकता है। लोकप्रिय SEO टूल्स सूट जैसे Ahrefs, SEMRush, और Moz Pro, दूसरों के बीच, ज्यादातर बैकलिंक्स एनालिटिक फीचर शामिल हैं। Ahrefs को आम तौर पर उपलब्ध सर्वोत्तम बैकलिंक एनालिटिक्स टूल के रूप में स्वीकार किया जाता है, लेकिन "खोए हुए लिंक" की रिपोर्ट करने की क्षमता वाला कोई भी टूल करेगा।

यदि आप प्रीमियम टूल (फिर से, Ahrefs) का उपयोग कर रहे हैं, तो रिपोर्ट हानि लिंक (यानी गैर-विहित, 404, आदि) के संभावित कारण को भी सूचीबद्ध करेगी। कुछ टूल खोई हुई लिंक रिपोर्ट को एक्सेल या सीएसवी को निर्यात करने का विकल्प भी प्रदान करेंगे।

कारणों के आधार पर चाटना रिक्लेमेशन

1. हटाए गए लिंक को पुनः प्राप्त करना

स्रोत साइट द्वारा आपकी साइट के लिंक को हटाने के कई संभावित कारण हैं, लेकिन सामान्य तौर पर इसके चार मुख्य कारण हैं:

    आपके लिंक को एक बेहतर लिंक से बदल दिया गया है: यह वास्तव में आज के प्रतिस्पर्धी एसईओ में बहुत आम है। कोई व्यक्ति ऐसी सामग्री विकसित कर सकता है जो (बहुत) आपकी तुलना में बेहतर हो और फिर बैकलिंक की स्रोत साइट पर पहुंच जाए।

    वे अपनी सामग्री को फिर से लिखते हैं: उदाहरण के लिए, वे नई जानकारी और तथ्यों के साथ लेख को अपडेट कर सकते हैं, और प्रक्रिया में कुछ लिंक हटा सकते हैं (आपकी सामग्री एक होती है)।

    उनकी एक नई नीति है: उदाहरण के लिए, वे यह निर्णय ले सकते हैं कि आपकी साइट किसी न किसी कारण से बहुत 'निम्न-गुणवत्ता' वाली है।

    वे आपसे व्यक्तिगत रूप से नफरत करते हैं: काफी दुर्लभ, लेकिन हो सकता है। हो सकता है कि आपने उन्हें ठेस पहुंचाने के लिए कुछ किया हो, या शायद उन्हें आपकी नई सामग्री पसंद नहीं है, या शायद उन्हें आपके ब्रांड का राजनीतिक रुख पसंद नहीं है, आदि।

फिर से, लापता बैकलिंक के पीछे के कारण का पता लगाना लिंक सुधार में सफलता की कुंजी है। ऐसा करने के लिए, हम इंटरनेट संग्रह साइटों जैसे द वेबैक मशीन, Archive.is, और अन्य का उपयोग कर सकते हैं।

स्रोत साइट की वर्तमान सामग्री की तुलना संग्रहीत संस्करण से करने का विचार है:

    यदि सामग्री महत्वपूर्ण रूप से बदली गई है - या पूरी तरह से नई है, तो उन्होंने सामग्री पर फिर से काम किया है और आपका लिंक हटा दिया है। यह बहुत संभव है कि उन्हें निष्कासन का एहसास भी नहीं था, और इसलिए आप इसे पुनः प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं। वर्तमान सामग्री में अपने लिंक के लिए संभावित नए स्थान का पता लगाएं, फिर उन तक पहुंचें और अपने लिंक को फिर से जोड़ने का सुझाव दें। बस विनम्र रहें और इसे धक्का न दें।
    यदि कम समय (या एक बार) में कई या कई बाहरी लिंक हटा दिए गए हैं, तो उन्होंने एक नई नीति लागू की है। आमतौर पर, इस मामले में आप बहुत कुछ नहीं कर सकते। आप उन तक पहुंचने और उन्हें मनाने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन ज्यादा उम्मीद न करें।
    यदि लिंक को किसी प्रतियोगी की बेहतर सामग्री से बदल दिया जाता है, तो इस प्रतियोगी की सामग्री का विश्लेषण करें और देखें कि क्या यह वास्तव में बेहतर है। आप उनसे संपर्क कर सकते हैं और समान मुद्दों को रोकने के लिए प्रतिक्रिया मांग सकते हैं, या अपनी सामग्री को और भी बेहतर बनाने के लिए फिर से काम कर सकते हैं।
    यदि आपका लिंक हटा दिया गया है, लेकिन बाकी सब कुछ समान है, तो आपको व्यक्तिगत कारणों से हटा दिया जाता है। पहुंचें और रिश्तों का पुनर्निर्माण करें। इसमें समय लग सकता है और यह बिल्कुल भी काम नहीं कर सकता है, लेकिन यह हमेशा दुश्मन बनाने से बेहतर है।

सटीक कारण का पता लगाएं कि उन्होंने आपकी साइट को बाहरी लिंक के रूप में क्यों हटाया, और उसी के अनुसार संपर्क करें। समाधान प्रदान करें, और हमेशा विनम्र रहें। याद रखें कि आप एक एहसान माँग रहे हैं, और आप उन्हें अपनी इच्छा पूरी करने के लिए मजबूर नहीं कर सकते।

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/05/10.html

2. 404 त्रुटि लिंक पुनः प्राप्त करना

यहां, आपका इनबाउंड लिंक गायब हो गया क्योंकि स्रोत पृष्ठ अब मौजूद नहीं था, जिससे आपको 404 त्रुटि मिली।

तो, चूंकि पृष्ठ किसी न किसी कारण से हटा दिया गया है, क्या हमें तुरंत छोड़ देना चाहिए?

दुर्भाग्य से, अक्सर ऐसा होता है, एक अपवाद के साथ: हो सकता है कि पृष्ठ गलती से हटा दिया गया हो और स्वामी को इसका एहसास न हो।

ऐसा होने के कुछ संकेत यहां दिए गए हैं:

    पृष्ठ पर इंगित करने वाले बहुत से आंतरिक लिंक हैं। इसका पता लगाना अपेक्षाकृत कठिन हो सकता है। यदि आप Ahrefs जैसे टूल का उपयोग करते हैं, तो आप पृष्ठ की URL रेटिंग की जांच कर सकते हैं, और इसकी तुलना डोमेन रेटिंग से कर सकते हैं और रेफ़रिंग डोमेन की संख्या की जाँच कर सकते हैं। यदि DR की तुलना में UR अधिक है, लेकिन रेफ़रिंग डोमेन बहुत कम हैं (या कोई नहीं) बिल्कुल), तो इस पृष्ठ में बहुत सारे आंतरिक लिंक हैं।
    पेज में बहुत सारे बैकलिंक्स हैं। यदि पृष्ठ में बहुत सारे बैकलिंक्स हैं, तो सामान्य ज्ञान पृष्ठ को पुनर्निर्देशित करना है और इसे पूरी तरह से हटाना नहीं है - इसलिए यह सबसे अधिक संभावना है कि यह एक दुर्घटना है। या, हो सकता है कि उन्हें SEO के बारे में बहुत अधिक जानकारी न हो और उन्हें पृष्ठ का मूल्य पता न हो। यूआरएल के बैकलिंक्स प्रोफाइल की जांच के लिए आप SEMRush या Ahrefs जैसे विभिन्न SEO एनालिटिक्स टूल का उपयोग कर सकते हैं।

यदि आप आश्वस्त हैं कि दुर्घटना के कारण पृष्ठ हटा दिया गया है, तो विनम्रता से उनसे संपर्क करें और उन्हें स्थिति के बारे में सूचित करें। ज्यादातर मामलों में वे आपकी जानकारी के लिए आभारी हो सकते हैं और आप इस प्रक्रिया में एक मूल्यवान संबंध बनाने में सक्षम हो सकते हैं।

जैसा कि उल्लेख किया गया है, यह भी संभव है कि उन्होंने जानबूझकर पृष्ठ को हटा दिया, लेकिन एसईओ मूल्य का एहसास नहीं हुआ। उन्हें बताएं (लेकिन यह सब पता न हो), और आप उन्हें पेज को बहाल करने के लिए मनाने में सक्षम हो सकते हैं।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/03/blog-post.html

3. टूटे हुए पुनर्निर्देशों के कारण खोई हुई कड़ियाँ

इस मामले में, अधिकांश बैकलिंक्स एनालिटिक्स टूल समस्या को "टूटे हुए रीडायरेक्ट" के रूप में रिपोर्ट करेंगे, और इस रिपोर्ट के दो मुख्य कारण हैं:

1. ब्रोकन रीडायरेक्ट चेन

उदाहरण के लिए, मान लें कि आपके पास पेज ए से एक लिंक है जो पेज बी पर रीडायरेक्ट किया गया है, और फिर से पेज सी पर रीडायरेक्ट किया गया है। जब इन तीन पेजों में से कोई एक कारण या किसी अन्य कारण से डाउन हो जाता है, यहां तक ​​​​कि अस्थायी रूप से, इसे खोया लिंक के रूप में रिपोर्ट किया जाएगा .

2. लॉस्ट रीडायरेक्ट

उसी उदाहरण का उपयोग करते हुए, मान लें कि आपको पेज ए-पेज बी-पेज सी से एक लिंक मिलता है, लेकिन फिर साइट के मालिक ने कॉन्फ़िगरेशन को पेज ए-पेज बी में बदल दिया। इसे एक खोए हुए लिंक के रूप में रिपोर्ट किया जाएगा, लेकिन जैसा कि आप देख सकते हैं, यह वास्तव में खोया नहीं है।

आप लिंक रीडायरेक्ट ट्रेस (क्रोम एक्सटेंशन) जैसे टूल का उपयोग यह जांचने के लिए कर सकते हैं कि क्या लिंक आपको आपकी साइट पर वापस ले जाएगा, भले ही आपके एनालिटिक्स टूल ने इसे खोए हुए लिंक के रूप में रिपोर्ट किया हो। यदि यह अभी भी काम कर रहा है, तो आपको कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं हो सकती है।

हालांकि, लंबी रीडायरेक्ट श्रृंखलाएं आम तौर पर अवांछनीय होती हैं, और हो सकता है कि आप साइट के मालिक से संपर्क करना चाहें और इसके बजाय एक सीधा लिंक मांगना चाहें।


4. लिंक जो अब विहित नहीं हैं

जब स्रोत पृष्ठ अब विहित नहीं है, तो आपके बैकलिंक्स एनालिटिक्स सॉफ़्टवेयर द्वारा इसे एक खोई हुई कड़ी के रूप में रिपोर्ट किया जा सकता है।

सीधे शब्दों में कहें, तो वेबसाइट का स्वामी तय करता है कि पृष्ठ का एक और "संस्करण" है जो बेहतर है, इसलिए आपका लिंक करने वाला पुराना पृष्ठ अब विहित नहीं है, जैसे:

    जब वेबसाइट HTTP से HTTPS में माइग्रेट होती है
    पृष्ठ को एक स्व-संदर्भित विहित टैग दिया गया है
    URL के विभिन्न संस्करण का उपयोग किया जाता है (यानी https://yoursite.com/thiscontent के बजाय https://yoursite.com/this-content)

ज्यादातर मामलों में, आपके लिंक का मूल्य अभी भी होगा, जो नए कैनोनिकलाइज्ड यूआरएल के साथ मौजूद होगा। हालांकि, बहुत कम मामलों में, नया कैननिकल टैग गलत यूआरएल की ओर इशारा कर सकता है। उदाहरण के लिए, वेबमास्टर गलती से किसी पूरी तरह से अलग सामग्री या साइट के होमपेज को कैननाइज कर सकता है।

आप स्रोत पृष्ठ के लिए स्रोत कोड की जांच करके इसकी जांच कर सकते हैं, और फिर (ctrl+f) <link rel="canonical" href=" के लिए खोज सकते हैं। इसके बाद एक URL होना चाहिए, और जांच लें कि क्या यह नया URL उसी सामग्री की ओर इशारा कर रहा है।

आजकल, Google का एल्गोरिदम वास्तव में इस गलती को पहचानने के लिए पर्याप्त उन्नत है, और स्वचालित रूप से विहित टैग को अनदेखा कर देगा। तो, यह आपके बैकलिंक के मूल्य को प्रभावित नहीं करेगा।

हालांकि, बस यह सुनिश्चित करने के लिए, आप साइट के स्वामी से संपर्क कर सकते हैं और उन्हें सूचित कर सकते हैं। वे इसे बनाने के लिए आपको धन्यवाद दे सकते हैं और यह एक फलदायी रिश्ते की शुरुआत हो सकती है।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/05/seo_16.html

5.नोइंडेक्स टैग

लिंक के गायब होने का एक अन्य सामान्य कारण स्रोत पृष्ठ पर Noindex टैग को जोड़ना है।

नोइंडेक्स टैग का उपयोग तब किया जाता है जब साइट का मालिक Google को पेज को इंडेक्स करने से रोकना चाहता है। ऊपर दिए गए विहित टैग के समान, आप पृष्ठ के स्रोत कोड को देखकर इसकी जांच कर सकते हैं और सामग्री = “noindex.

हालाँकि, यह अभी भी चल रही बहस है कि क्या Google अभी भी गैर-अनुक्रमित पृष्ठों पर लिंक की गणना करता है। फिर भी, सामान्य तौर पर, यदि कोई पृष्ठ लंबे समय तक अनुक्रमित नहीं होता है, तो Google लिंक (आपके सहित) की गणना नहीं करेगा।

फिर, यदि पृष्ठ को उद्देश्य से अनुक्रमित नहीं किया गया है, तो आप बहुत कुछ नहीं कर सकते हैं। आप शायद साइट के मालिक को समझाने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन इसकी अनुशंसा नहीं की जाती है।

हालांकि, यह संभव है कि नोइंडेक्स टैग गलती से जोड़ा गया हो, और इसके बारे में हम कम से कम दो अलग-अलग तरीकों से पता लगा सकते हैं:

    एसईओ संकेतों की जाँच करें। संभावना है, वे उस पृष्ठ को नोइंडेक्स नहीं करेंगे जहां उन्होंने (महत्वपूर्ण) एसईओ प्रयास डाले हैं। इसलिए, कीवर्ड ऑप्टिमाइज़ेशन (मेटा टैग में कीवर्ड, कुछ कीवर्ड की उच्च घटना, आदि), पृष्ठ की ओर इशारा करते हुए बैकलिंक्स, आंतरिक लिंक आदि जैसे संकेतों की जांच करें।
    अन्य गैर-अनुक्रमित पृष्ठों की जाँच करें। यदि महत्वपूर्ण पृष्ठ जैसे उनके हमारे बारे में पृष्ठ, या इससे भी बदतर, उनके मुखपृष्ठ में नोइंडेक्स टैग है, तो संभवतः यह गलती से साइट-व्यापी नोइंडेक्स टैगिंग का संकेत है। जांचें कि क्या बहुत अधिक गैर-अनुक्रमित पृष्ठ हैं।

दोबारा, अगर आपको पूरा यकीन है कि नोइंडेक्स टैग एक दुर्घटना है, तो उनसे संपर्क करें और उन्हें इसके बारे में बताएं।

अगर यह कोई गलती नहीं है, तो इसे जाने दें।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/03/blog-post_2.html

6. 301/302 रीडायरेक्ट के कारण गुम लिंक

एक 301 रीडायरेक्ट तब होता है जब कोई पेज स्थायी रूप से ले जाया जाता है—आमतौर पर एसईओ उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है- जबकि पेज को अस्थायी रूप से स्थानांतरित करने के लिए 302 रीडायरेक्ट का उपयोग किया जाता है।

दोनों प्रकार के रीडायरेक्ट के परिणामस्वरूप लिंक खो सकता है, जो ऊपर दिए गए कैननिकल टैग के मुद्दे के समान है। आमतौर पर 301 और 302 रीडायरेक्ट के पीछे के कारण भी कैननिकल टैग के समान होते हैं:

    किसी पृष्ठ को HTTP से HTTPS पर पुनर्निर्देशित करना
    URL के किसी भिन्न संस्करण पर रीडायरेक्ट करें (https://yoursite.com/this-page से https://yoursite.com/thispage)
    साइट पुनर्गठन के कारण एक नए URL पर पुनर्निर्देशित करें

फिर से, ज्यादातर मामलों में, यह आपके बैकलिंक के मूल्य को प्रभावित नहीं करेगा क्योंकि पुनर्निर्देशित URL अभी भी आपकी साइट से लिंक होगा। यह एक वास्तविक खोई हुई कड़ी नहीं है।

हालाँकि, ऐसे मामले हैं जब स्रोत पृष्ठ को हटा दिया जाता है और फिर कहीं और पुनर्निर्देशित किया जाता है। यह एक वास्तविक खोए हुए बैकलिंक की ओर ले जाएगा। आप अपनी साइट के नाम (यानी yoursite.com) के लिए पुनर्निर्देशित URL के स्रोत कोड की जांच कर सकते हैं। यदि आपको कोई परिणाम नहीं मिलता है, तो नया पुनर्निर्देशित पृष्ठ आपसे वापस लिंक नहीं करता है।

ज्यादातर मामलों में, इस खोए हुए बैकलिंक का पीछा करना उचित नहीं है, लेकिन कुछ अपवाद हैं:

    आपके ब्रांड का उल्लेख है, लेकिन अनलिंक किया गया है।
    ऐसे स्पष्ट अवसर हैं जहां आप एक लिंक के साथ मूल्य जोड़ सकते हैं।

यदि पुनर्निर्देशित पृष्ठ पूरी तरह से अप्रासंगिक है, उदाहरण के लिए, जब पुरानी सामग्री को मुखपृष्ठ पर पुनर्निर्देशित किया जाता है, तो इसे छोड़ दें।


7. अनलिंक किए गए अवसरों का दावा करना

यह तकनीकी रूप से एक लिंक सुधार प्रक्रिया नहीं है, क्योंकि आपने पहली बार में एक लिंक नहीं खोया है।

हालांकि, ऐसी स्थितियों में जहां एक लिंक होना चाहिए, हम बैकलिंक प्राप्त करने के लिए लिंक रिक्लेमेशन प्रक्रिया के समान सिद्धांतों का उपयोग कर सकते हैं।

यहां सबसे स्पष्ट उदाहरण है जब आपके ब्रांड नाम का कोई उल्लेख है, लेकिन आपको कोई लिंक नहीं मिला है। इस मामले में, आप साइट के मालिक तक पहुंच सकते हैं और बैकलिंक मांग सकते हैं।


अंत शब्द


यह समझना महत्वपूर्ण है कि लिंक सुधार एक बार की बात नहीं है। आप हमेशा किसी न किसी कारण से लिंक खो देंगे और बार-बार। गायब लिंक की नियमित रूप से जांच करना और जितनी जल्दी हो सके संभावित लिंक सुधार का प्रयास करना महत्वपूर्ण है। यदि आप इस गतिविधि का अधिकतम लाभ उठाना चाहते हैं तो एक पेशेवर एसईओ विशेषज्ञ के साथ काम करना बेहतर है।

ज्यादातर मामलों में, एक नया लिंक बनाने की तुलना में खोए हुए लिंक को पुनः प्राप्त करना आसान और अधिक लागत प्रभावी है। इसलिए, हो सकता है कि आप लिंक सुधार प्रक्रिया के लिए अपना कुछ समय और लिंक-निर्माण संसाधन आवंटित करना चाहें।


स्रोत: https://mikekhorev.com/link-reclamation-get-back-broken-lost-backlinks

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