बुधवार, 25 मई 2022

ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म में देखने के लिए 5 महत्वपूर्ण एसईओ विशेषताएं

 

जो आपके व्यवसाय के साथ-साथ आपके ग्राहकों की आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त होगा। सही ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म चुनना कोई आसान काम नहीं है; सभी आकार के व्यवसायों के लिए सैकड़ों ई-कॉमर्स समाधान उपलब्ध हैं, और ऐसे कई तरीके हैं जिनमें एक मंच दूसरे से अलग है।

ऐसा कहा जा रहा है, एक विचार जिसे अक्सर व्यापार मालिकों द्वारा अनदेखा किया जाता है वह यह है कि मंच किस हद तक एसईओ (खोज इंजन अनुकूलन) को ध्यान में रखकर बनाया गया है।

कुछ एसईओ कार्यात्मकताओं के साथ निर्मित ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म का चयन करने से सड़क के नीचे बहुत अधिक सिरदर्द को रोका जा सकता है, अगर आपको अपनी साइट में कुछ संरचनात्मक परिवर्तन करने की आवश्यकता होती है। लेकिन वास्तविक चयन प्रक्रिया एक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म की स्पष्ट रूपरेखा के बिना, या पर्याप्त एसईओ ज्ञान के बिना करना मुश्किल हो सकता है। मामलों को बदतर बनाने के लिए, वहाँ कई ई-कॉमर्स कंपनियां हैं जो अपने प्लेटफॉर्म की "एसईओ-मित्रता" के बारे में बात कर रही हैं, जो वास्तव में, काफी एसईओ-अमित्र हैं।

आपके लिए कौन सा प्लेटफ़ॉर्म सबसे अच्छा है, इस बारे में अंतिम निर्णय लेने से पहले, इस बात पर विचार करना सुनिश्चित करें कि आपका चुना हुआ प्लेटफ़ॉर्म नीचे सूचीबद्ध 5 अनुशंसाओं के विरुद्ध कैसे है। यदि इन सिफारिशों को समझना आपके लिए कठिन है, तो दी गई ई-कॉमर्स कंपनी के एक प्रतिनिधि को आपको यह बताने में सक्षम होना चाहिए कि उनका प्लेटफॉर्म इन मुद्दों को कैसे संभालता है। (और, यदि वे नहीं कर सकते हैं - तो वह पहला लाल झंडा हो!)।


https://takneekivichar.blogspot.com/2022/05/blog-post_18.html


ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म में देखने के लिए यहां पांच महत्वपूर्ण एसईओ विशेषताएं हैं:

1. शीर्षक टैग, मेटा विवरण, यूआरएल और हैडर टैग को अनुकूलित करने की क्षमता


यदि आपका चुना हुआ प्लेटफॉर्म आपको आपके होम पेज, प्रोडक्ट पेज, कलेक्शन पेज और अन्य कस्टमाइज़ करने योग्य पेजों के लिए शीर्षक टैग, मेटा विवरण, यूआरएल और हेडर (एच 1, एच 2, आदि) टैग संपादित करने की क्षमता नहीं देता है, तो आप जा रहे हैं Google पर आपकी वेबसाइट के प्रदर्शित होने के तरीके को नियंत्रित करने में परेशानी होती है। शीर्षक टैग और मेटा विवरण न केवल महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे आपके व्यवसाय के लक्षित कीवर्ड में जोड़ने के लिए एक रणनीतिक स्थान हैं, बल्कि ये फ़ील्ड आपके "कॉल टू एक्शन" के रूप में भी कार्य करते हैं जो खोजकर्ताओं को प्रतिस्पर्धी लिस्टिंग के ऊपर आपकी लिस्टिंग पर क्लिक करने के लिए मजबूर करते हैं।

खराब अनुकूलित शीर्षक टैग और मेटा विवरण का उदाहरण।

2. एक अच्छी तरह से अनुकूलित यूआरएल संरचना और सरल 301 रीडायरेक्ट


ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के लिए स्वचालित रूप से ऐसे URL उत्पन्न करना एक बहुत ही सामान्य समस्या है, जिन्हें खोज इंजनों के लिए समझना मुश्किल है, विशेष रूप से उत्पाद पृष्ठों और गतिशील रूप से उत्पन्न पृष्ठों पर। हालाँकि, URL SEO उद्देश्यों के लिए किसी भी पृष्ठ के सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक बना हुआ है, न केवल इसलिए कि यह खोज इंजन को बताता है कि पृष्ठ किस बारे में है, बल्कि यह वह मार्ग भी है जिसके माध्यम से खोज इंजन उस पृष्ठ को ढूंढता है। इसलिए, एक एसईओ-अनुकूल ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जो आपको यूआरएल स्ट्रिंग्स को जल्दी और आसानी से संपादित करने और उनकी संरचना को फिर से व्यवस्थित करने का विकल्प देता है। इससे भी बेहतर अभी भी एक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है जो पुराने URL से नए पर आसानी से 301 पुनर्निर्देशित करने का विकल्प प्रदान करता है।

3. मोबाइल अनुकूलन


जब आपने सोचा था कि आप एक ऑनलाइन स्टोर बनाकर प्रतिस्पर्धा को बनाए रख रहे हैं, तो अब यह सुनिश्चित करना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है कि मोबाइल डिवाइस के माध्यम से आपके वेबपेज तक पहुंचने वाले ग्राहकों को भी खरीदारी का एक अच्छा अनुभव हो - जिसके लिए एक नई साइट बनाने की आवश्यकता हो सकती है सिर्फ मोबाइल के लिए। अत्याधुनिक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के पास मोबाइल डिवाइस के लिए अपनी वेबसाइट को अनुकूलित करने के लिए आपके लिए विकल्प उपलब्ध होंगे - या तो एक ऐप के माध्यम से जो आपके लिए एक मोबाइल स्टोर बनाता है, या रिस्पॉन्सिव डिज़ाइन के उपयोग के माध्यम से, जिसमें एक वेबसाइट अपना आकार बदलती है और उस स्क्रीन के आधार पर आकार जिस पर इसे प्रदर्शित किया जा रहा है।

आपकी वेबसाइट के रूट डोमेन के साथ-साथ मोबाइल साइट पर प्रदर्शित होने वाली डुप्लिकेट सामग्री के साथ उत्पन्न होने वाली किसी भी संभावित समस्या से निपटने के लिए एक एसईओ-अनुकूल ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के पास भी एक तरीका होना चाहिए। rel=canonical टैग, Google वेबमास्टर टूल्स की अधिसूचना और एक मोबाइल XML साइटमैप के उपयोग के माध्यम से, आपकी ई-कॉमर्स सहायता टीम डुप्लिकेट सामग्री समस्याओं से बचने में आपकी सहायता करने में सक्षम होनी चाहिए, यदि प्लेटफ़ॉर्म में पहले से ही ये सुविधाएँ स्वचालित रूप से अंतर्निहित नहीं हैं .

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/05/seo-2022.html

4. एक शक्तिशाली आंतरिक खोज सुविधा और आंतरिक खोज परिणाम पृष्ठों की उचित अनुक्रमणिका


अधिकांश ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म वेबसाइट आगंतुकों को एक आंतरिक खोज करने का विकल्प प्रदान करते हैं, जिससे उपयोगकर्ता उन वस्तुओं या श्रेणियों की खोज कर सकते हैं, जिनका सामना उन्होंने ऑनलाइन स्टोर ब्राउज़ करते समय नहीं किया होगा। हालांकि, कई आंतरिक खोज इंजन कार्यक्षमता के मामले में वांछित होने के लिए बहुत कुछ छोड़ देते हैं, अक्सर उपयोगकर्ताओं को खराब परिणाम या सीधी खोजों के लिए कोई परिणाम नहीं छोड़ते हैं। एक अच्छा ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म वह है जो सटीक परिणाम देता है चाहे उपयोगकर्ता किसी उत्पाद, उसकी श्रेणी, उसके एसकेयू नंबर, या अन्य महत्वपूर्ण विवरणकों के नाम पर टाइप करता है जो वे आपके उत्पादों के माध्यम से फ़िल्टर करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

जहां तक ​​एसईओ का संबंध है, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि मंच आपको यह नियंत्रित करने की अनुमति देता है कि क्या ये पृष्ठ बाहरी खोज इंजनों पर प्रदर्शित होते हैं, और वे वास्तव में उन इंजनों पर कैसे दिखाई देते हैं। इसके लिए यह आवश्यक होगा कि आप या आपकी ई-कॉमर्स सहायता टीम के किसी व्यक्ति के पास व्यक्तिगत आंतरिक खोज परिणाम पृष्ठों को संपादित करने की क्षमता हो, जैसे कि उनके शीर्षक टैग और मेटा विवरण को समायोजित करके और पृष्ठ पर सामग्री को संपादित करके। आंतरिक खोज परिणाम पृष्ठ आपकी एसईओ रणनीति का लाभ उठाने के लिए बहुत शक्तिशाली उपकरण हो सकते हैं क्योंकि उनमें पूरी तरह से आपके उपयोगकर्ताओं द्वारा खोजी जा रही जानकारी के आधार पर जानकारी होती है। लेकिन आम तौर पर इन सभी आंतरिक खोज परिणाम पृष्ठों को Google, बिंग और अन्य प्रमुख खोज इंजनों पर अनुक्रमित करने की अनुशंसा नहीं की जाती है क्योंकि कई मामलों में, वे पतली और डुप्लिकेट सामग्री प्रदान करते हैं।

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5. अच्छी ग्राहक सहायता और एक जानकार तकनीकी टीम


चूंकि इनमें से कई रणनीतियों का कार्यान्वयन प्रत्येक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म की क्षमताओं पर निर्भर करता है, इसलिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका ऑनलाइन स्टोर इन महत्वपूर्ण एसईओ सिफारिशों का अनुपालन करता है, उस प्लेटफॉर्म पर सपोर्ट टीम के साथ संबंध बनाए रखना महत्वपूर्ण होगा। चूंकि प्रत्येक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अद्वितीय है, यहां तक ​​​​कि सबसे अनुभवी वेब डेवलपर्स और एसईओ पेशेवरों को अभी भी अनुकूलन करने या ऑनलाइन स्टोर को ठीक से स्थापित करने के लिए प्रत्येक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर तकनीकी टीम की सहायता की आवश्यकता हो सकती है। किसी ई-कॉमर्स कंपनी के साथ संपर्क में आने से पहले किसी भी पार्टी से क्या अपेक्षित है, इस पर चर्चा करना सुनिश्चित करें, और यह देखें कि आपके लिए कौन से सूचनात्मक संसाधन उपलब्ध हैं। आखिरी चीज जो आप चाहते हैं वह यह है कि आपका ऑनलाइन स्टोर चालू हो, लेकिन आपके ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म की सीमित कार्यक्षमता और इसकी तकनीकी टीम की समस्या को सुलझाने में मदद करने में असमर्थता के कारण खोज इंजन पर लगभग अदृश्य हो।

क्या आप किसी नए प्लेटफॉर्म पर साइट माइग्रेशन में मदद की तलाश कर रहे हैं? फ्लाइंग प्वाइंट डिजिटल एसईओ सेवाओं की एक श्रृंखला प्रदान करता है जो आपको न केवल सबसे अच्छा मंच चुनने में मदद कर सकता है बल्कि सर्वोत्तम अभ्यास एसईओ को ध्यान में रखते हुए अपनी नई साइट लॉन्च कर सकता है।

स्रोत: https://www.stellarising.com/blog/2013/09/09/5-crucial-seo-features-to-look-for-in-an-e-commerce-platform

रविवार, 22 मई 2022

SEO रणनीति 2022: कोर वेब विटल्स और रैंक पर उनका प्रभाव

 

सोशल मीडिया जैसी आउटबाउंड रणनीतियों के लिए केवल 1.7% की तुलना में औसत एसईओ रूपांतरण दर घड़ी 14.6% (स्मार्टबग मीडिया) का उल्लेख नहीं है।


ज़रूर, TikTok पर पोमेरेनियन प्यारा है, लेकिन जब आपके व्यवसाय के लिए सबसे अच्छा ROI चलाने की बात आती है, तो SEO सबसे आगे होता है।


लेकिन,      के साथ सफलता अर्जित की जानी चाहिए। सफलता उन्हीं का इंतजार करती है जो गूगल के एल्गोरिथम के साथ चलते रहते हैं।


Ahrefs के अनुसार, इंटरनेट पर 90% पेज Google से ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक प्राप्त नहीं करते हैं।


शीर्ष 10% में ब्रांड और वेबसाइट जानते हैं कि SEO रणनीति कीवर्ड अनुसंधान से अधिक लेती है। बेहतर उपभोक्ता अनुभव प्रदान करने के लिए Google लगातार अपने खोज एल्गोरिथम को अपडेट करता है, और विपणक को परिवर्तनों के साथ बने रहने की आवश्यकता होती है।


हम 2021 में Google द्वारा जारी किए गए सबसे महत्वपूर्ण एल्गोरिथम परिवर्तनों को देखेंगे और देखेंगे कि कोर वेब विटल्स की शुरुआत के साथ खोज रैंकिंग कारक के रूप में उपयोगकर्ता अनुभव का महत्व कैसे बढ़ गया।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/03/blog-post_2.html

यहाँ आप क्या सीखेंगे:


Google ने पेज अनुभव अपडेट जारी किया

कोर वेब विटल्स

मुख्य वेब विटल्स की निगरानी

कोर वेब विटल्स को कैसे सुधारें

कोर वाइटल्स को ऑप्टिमाइज़ करने के अलावा आप क्या कर सकते हैं?

अंतिम विचार: आपकी 2022 एसईओ रणनीति

Google ने पेज अनुभव अपडेट जारी किया

जून 2021 में, सर्च इंजन ने अपना Google पेज एक्सपीरियंस अपडेट जारी किया, जो मोबाइल और डेस्कटॉप खोजों के लिए रैंकिंग कारक के रूप में उपयोगकर्ता अनुभव के महत्व को रेखांकित करता है।


पेज अनुभव रैंकिंग की गणना करने के लिए, Google कोर वेब विटल्स मेट्रिक्स को मोबाइल-मित्रता, HTTPS अपनाने, और अंतरालीय सामग्री (पॉप-अप) की अनुपस्थिति के साथ जोड़ता है।


स्रोत

प्रासंगिक, उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री का लगातार प्रकाशन Google का प्राथमिक रैंकिंग कारक बना हुआ है।


दूसरे शब्दों में, एल्गोरिथ्म अभी भी सर्वोत्तम समग्र जानकारी वाले पृष्ठों का पक्षधर है। लेकिन जब कई पृष्ठों में तुलनीय सामग्री होती है, तो Google पृष्ठ अनुभव संकेतों को टाईब्रेकर के रूप में उपयोग करेगा।


इसलिए जबकि 2022 में सामग्री रणनीति महत्वपूर्ण है, कोर वेब विटल्स के माध्यम से अपनी वेबसाइट के प्रदर्शन को समझना आपको उन अत्यधिक प्रतिस्पर्धी कीवर्ड पर एक पैर जमाने में मदद कर सकता है।

कोर वेब विटल्स

Google ने व्यवहार में उपयोगकर्ता अनुभव को मापने के लिए जून 2020 में कोर वेब विटल्स (CWV) कार्यक्रम जारी किया। कार्यक्रम सभी उपयोगकर्ता के अनुकूल वेबसाइट अनुभवों के लिए सामान्य संकेतों को देखता है: लोडिंग, अन्तरक्रियाशीलता और दृश्य स्थिरता।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/03/7.html

Google के मुख्य वेब विटल्स सामान्य पृष्ठ अनुभव संकेतों को तीन प्राथमिक प्रदर्शन मेट्रिक्स में बंडल करते हैं: सबसे बड़ा कंटेंटफुल पेंट (LCP), पहला इनपुट विलंब (FID), और संचयी लेआउट शिफ्ट (CLS)।

सबसे बड़ा कंटेंटफुल पेंट

सबसे बड़ा कंटेंटफुल पेंट आपकी लोडिंग गति को मापता है जैसा कि उपयोगकर्ताओं द्वारा माना जाता है। विशेष रूप से, यह आपके पृष्ठ के सबसे प्रमुख सामग्री तत्व को लोड होने में लगने वाले समय को मापता है।


ज्यादातर मामलों में, यह नायक छवियों या वीडियो के लिए रेंडर समय को मापता है।

पहला इनपुट विलंब

प्रथम इनपुट विलंब उपयोगकर्ता के पहले इंटरैक्शन की गुणवत्ता का आकलन करके पृष्ठ की अंतःक्रियाशीलता को मापता है। विशेष रूप से, FID उपयोगकर्ता के पहले इंटरैक्शन (एक बटन या लिंक पर क्लिक करने) और उस इंटरैक्शन की प्रतिक्रिया के बीच देरी को देखता है।


उदाहरण के लिए, जब कोई उपयोगकर्ता आपके मेनू में किसी लिंक पर क्लिक करता है जब वह पृष्ठ लोड होता है।


संचयी लेआउट शिफ्ट

अनपेक्षित पेज मूवमेंट (लेआउट शिफ्ट) तब हो सकते हैं जब आपके पास अलग-अलग गति से लोड होने वाले तत्व या अपरिभाषित आयाम वाले तत्व हों। किसी भी तरह से, बहुत अधिक कठोर लेआउट बदलाव किसी पृष्ठ की उपयोगिता को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं।


उस समय के बारे में सोचें जब आप "और पढ़ें" बटन पर क्लिक करना चाहते थे, लेकिन पृष्ठ स्थानांतरित हो गया, और आप पूरी तरह से अलग पृष्ठ पर समाप्त हो गए।


Google प्रत्येक लेआउट शिफ्ट के लिए शून्य से एक तक एक लेआउट शिफ्ट स्कोर प्रदान करता है। स्कोर जितना अधिक होगा, पारी उतनी ही खराब होगी।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/03/google-200.html

सीएलएस पृष्ठ के जीवनकाल में प्रत्येक अप्रत्याशित बदलाव के लिए सभी लेआउट शिफ्ट स्कोर जोड़ता है। इसके मान शून्य से शुरू होते हैं और इसमें धनात्मक संख्याएँ शामिल होती हैं।

मुख्य वेब विटल्स की निगरानी

अपने कोर वेब विटल्स को बेहतर बनाने के लिए पहला कदम अपने शुरुआती बिंदु को समझना है। आप अपने वर्तमान CWV प्रदर्शन को मापने के लिए कई संसाधनों का उपयोग कर सकते हैं।


कोर वेब वाइटल रिपोर्ट

आप अपने Google Search Console से अपनी कोर वेब वाइटल रिपोर्ट तक पहुंच सकते हैं। रिपोर्ट तीन CWV मीट्रिक: LCP, FID और CLS के आधार पर मोबाइल और डेस्कटॉप URL प्रदर्शन दिखाती है।


केवल अनुक्रमित URL शामिल हैं। और अन्य Google खोज कंसोल रिपोर्ट के विपरीत, कोर वेब विटल्स रिपोर्ट में डेटा वास्तविक क्लिक किए गए URL के लिए है (विहित URL के बजाय, एक ऐसा तत्व जो वेबपेज के पसंदीदा संस्करण को निर्दिष्ट करके डुप्लिकेट सामग्री को रोकता है)।


आप रिपोर्ट परिणामों को मीट्रिक प्रकार, कोर वेब वाइटल स्कोर (अच्छा, सुधार की आवश्यकता, और खराब), या URL समूहों (तुलनीय पृष्ठों के समूह) के आधार पर समूहबद्ध कर सकते हैं।


Google अपने CWV ऑडिट को पिछले 28 दिनों के डेटा पर आधारित करता है। इसलिए आपको हर महीने कम से कम एक बार रिपोर्ट की जांच करनी चाहिए।

अतिरिक्त सीडब्ल्यूवी संसाधन

जबकि Google की कोर वेब विटल्स रिपोर्ट आपके पृष्ठ अनुभव के प्रदर्शन को समझने के लिए एक उत्कृष्ट प्रारंभिक बिंदु है, आप प्रत्येक मीट्रिक में गहरी गोता लगाने के लिए कई अन्य संसाधनों का उपयोग कर सकते हैं।


PageSpeed Insights रिपोर्ट: Google की PageSpeed Insights रिपोर्ट आपको URL स्तर पर आपके मुख्य वेब महत्वपूर्ण प्रदर्शन की जानकारी देने के लिए दैनिक वास्तविक उपयोगकर्ता-अनुभव डेटा का उपयोग करती है।

CrUX डैशबोर्ड: Google के डेटा स्टूडियो प्लेटफ़ॉर्म के साथ, आप Chrome UX रिपोर्ट (CrUX) डेटा का उपयोग करके कस्टम पेज अनुभव डैशबोर्ड बना सकते हैं।

Google लाइटहाउस: रीयल-टाइम प्रदर्शन ऑडिट प्राप्त करने के लिए लाइटहाउस के माध्यम से कोई भी यूआरएल चलाएं जिसमें सीडब्ल्यूवी मेट्रिक्स के साथ-साथ एसईओ, एक्सेसिबिलिटी और सर्वोत्तम प्रथाओं के स्कोर शामिल हों

कोर वेब विटल्स को कैसे सुधारें

अपनी होस्टिंग अपग्रेड करें

कैशिंग का प्रयोग करें

जावास्क्रिप्ट और सीएसएस को छोटा करें

सर्वर-साइड रेंडरिंग का विकल्प चुनें

मीडिया को अनुकूलित करें और आयामों को परिभाषित करें

लंबे कार्यों को तोड़ने के लिए कोड-विभाजन का उपयोग करें

मांग पर तृतीय-पक्ष स्क्रिप्ट लोड करें

गतिशील सामग्री के लिए कंटेनरों का उपयोग करें

फ़ॉन्ट-लोडिंग API के साथ वेब फ़ॉन्ट डिलीवर करें

एक सामग्री बाज़ारिया के रूप में, आपके कौशल सेट के आधार पर, यह वह जगह है जहाँ आप अधिक तकनीकी पृष्ठभूमि वाले किसी व्यक्ति को लाना चाहते हैं। एक वेबसाइट डिज़ाइनर या आपकी विकास टीम का कोई व्यक्ति आपकी CWV सुधार रणनीति को प्राथमिकता देने और निष्पादित करने में आपकी सहायता कर सकता है।


अपनी होस्टिंग अपग्रेड करें

यदि आप सस्ते होस्टिंग प्लान पर हैं, तो यह धीमी प्रतिक्रिया समय का कारण बन सकता है जो आपके पेज के अनुभव को नुकसान पहुंचाता है। बेहतर सेवा में अपग्रेड करने से आपका प्रारंभिक सर्वर प्रतिक्रिया समय कम हो सकता है।


कैशिंग का प्रयोग करें

लोडिंग समय को कम करने के लिए अपने लोगो और नेविगेशन आइकन और स्थिर HTML जैसे मीडिया तत्वों को कैश करें। HTML वर्कलोड को और कम करने और अपने पेज को गति देने के लिए सर्विस वर्कर का उपयोग करें।

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/04/blog-post_26.html

जावास्क्रिप्ट और सीएसएस को छोटा करें

अवरोधन को कम करने के लिए अपनी CSS और JavaScript फ़ाइलों को छोटा करें। प्रारंभिक रेंडरिंग समय को सीमित करने के लिए आप गैर-महत्वपूर्ण सीएसएस और जावास्क्रिप्ट को भी स्थगित कर सकते हैं।


सर्वर-साइड रेंडरिंग का विकल्प चुनें

महत्वपूर्ण JavaScript को छोटा करके, प्री-रेंडरिंग का उपयोग करके, या सर्वर-साइड रेंडरिंग का विकल्प चुनकर क्लाइंट-रेंडर किए गए पृष्ठों को अनुकूलित करें।


मीडिया को ऑप्टिमाइज़ करें और डाइमेंशन को परिभाषित करें

धीमी गति से लोड होने वाले चित्र और वीडियो आपके LCP पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। छवियों और वीडियो को संपीड़ित करें और तेजी से पृष्ठ प्रतिपादन के लिए महत्वपूर्ण संसाधनों को प्रीलोड करें।


अपने मीडिया को अनुकूलित करने के अलावा, छवियों के डिफ़ॉल्ट पहलू अनुपात को सेट करने के लिए चौड़ाई और ऊंचाई विशेषताओं का उपयोग करना सबसे अच्छा है। इसलिए ब्राउज़रों को पता है कि छवियों के लिए कितनी जगह आरक्षित करनी है।


लंबे कार्यों को तोड़ने के लिए कोड-विभाजन का उपयोग करें

कोड विभाजन में लंबे कार्य लगते हैं और उन्हें छोटे अतुल्यकालिक कार्यों में विभाजित किया जाता है। इस अभ्यास का लगातार पालन करने से आपकी FID में सुधार हो सकता है।


मांग पर तृतीय-पक्ष स्क्रिप्ट लोड करें

यदि आपकी तृतीय-पक्ष स्क्रिप्ट को प्रथम-पक्ष स्क्रिप्ट पर प्राथमिकता मिलती है, तो यह आपके पृष्ठ की अंतःक्रियाशीलता में देरी कर सकती है। जहां भी संभव हो तृतीय-पक्ष स्क्रिप्ट को सीमित करें या अपनी प्रथम-पक्ष स्क्रिप्ट को प्राथमिकता देने के लिए ऑन-डिमांड लोडिंग का उपयोग करें।


अपनी FID को बेहतर बनाने के लिए आपको अपने मुख्य सूत्र को भी अनब्लॉक रखना होगा। मुख्य थ्रेड ब्लॉकिंग समय को कम करने के लिए जावास्क्रिप्ट को पृष्ठभूमि थ्रेड में ले जाने के लिए वेब वर्कर का उपयोग करने का प्रयास करें।


गतिशील सामग्री के लिए कंटेनरों का उपयोग करें

एम्बेड और आईफ्रेम की अंतिम ऊंचाई का अनुमान लगाएं और गतिशील सामग्री के लिए प्लेसहोल्डर को स्टाइल करें। इस तरह, आप विभिन्न डिवाइस प्रकारों में एक सुसंगत वेब अनुभव प्रदान कर सकते हैं।


एक फ़ॉन्ट-लोडिंग एपीआई के साथ वेब फ़ॉन्ट वितरित करें

वेब फोंट को रेंडर करने से फ्लैश ऑफ अनस्टाइल टेक्स्ट (FOUT) या फ्लैश ऑफ इनविजिबल टेक्स्ट (FOIT) लेआउट शिफ्ट हो सकता है।


वेब फोंट को डाउनलोड करने और प्रस्तुत करने में लगने वाले समय को कम करने के लिए फ़ॉन्ट लोडिंग एपीआई का उपयोग करें।

कोर वेब वाइटल को ऑप्टिमाइज़ करने के अलावा आप क्या कर सकते हैं?

कोर वेब विटल्स अत्यधिक प्रतिस्पर्धी कीवर्ड में एक कारक बन जाता है, लेकिन आप केवल पृष्ठ अनुभव के साथ शीर्ष-रैंकिंग खोज परिणामों की गारंटी नहीं देंगे।


Google डेवलपर्स के अनुसार, "महान पृष्ठ अनुभव महान पृष्ठ सामग्री को ओवरराइड नहीं करता है।"


SERPs पर उच्च रैंक करने के लिए आपकी SEO सामग्री रणनीति को निम्नलिखित को संबोधित करने की आवश्यकता है:


1. गुणवत्ता: अनुकूलित सामग्री बनाएं

Google के खोज एल्गोरिथम का उद्देश्य अपने उपयोगकर्ताओं को "उपयोगी और प्रासंगिक परिणाम" प्रदान करना है। आपकी सामग्री के लिए किसी भी एसईओ मूल्य के लिए, यह खोजकर्ताओं के लिए फायदेमंद होना चाहिए।


अपनी सामग्री बनाएं:


उपयोगी और जानकारीपूर्ण

अनोखा

विश्वसनीय

मनोहन

उच्च गुणवत्ता

2. मात्रा: क्राफ्ट लॉन्ग पोस्ट

आपकी सामग्री की लंबाई मायने रखती है।


सेमरश साझा करता है कि लंबी-फ़ॉर्म सामग्री शॉर्ट-फ़ॉर्म सामग्री की तुलना में चार गुना अधिक ट्रैफ़िक उत्पन्न करती है।

एक उच्च शब्द गणना Google को आपकी सामग्री को समझने में सहायता करती है। और आप अपनी सामग्री को अद्वितीय और उच्च गुणवत्ता वाला बनाने के लिए अधिक विचार, चित्र, आंतरिक लिंक और संबंधित वाक्यांश सम्मिलित कर सकते हैं।


3. बारंबारता: नियमित रूप से पोस्ट करें

खोज इंजन आवृत्ति को पुरस्कृत करते हैं। ऑर्बिट मीडिया स्टूडियोज साझा करते हैं कि ब्लॉगर जो प्रति सप्ताह 2-6 पोस्ट प्रकाशित करते हैं, वे मजबूत ट्रैफ़िक परिणामों की रिपोर्ट करते हैं।


हबस्पॉट अनुशंसा करता है कि छोटे ब्लॉग ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक को अधिकतम करने के लिए प्रत्येक सप्ताह 3-4 नई पोस्ट प्रकाशित करें। बड़े ब्लॉग के लिए, यह संख्या हर हफ्ते 4-5 नए या अपडेट किए गए पोस्ट तक पहुंच जाती है।


अंतिम विचार: आपकी 2022 एसईओ रणनीति

निरंतर मुख्य अपडेट Google के खोज एल्गोरिथम को विपणक के लिए एक चुनौती बना सकते हैं। लेकिन जो अप टू डेट रहते हैं, उनके लिए SEO ऑप्टिमाइज़ेशन भारी विज्ञापन खर्च की आवश्यकता के बिना लगातार ट्रैफ़िक उत्पन्न कर सकता है।


2022 में आगे बढ़ते हुए, यह स्पष्ट है कि खराब उपयोगकर्ता अनुभव अब इसे कम नहीं करेंगे। Google के अनुसार, पेज अनुभव रैंकिंग अगस्त 2021 में मोबाइल खोज के लिए लाइव हो गई और मार्च 2022 में डेस्कटॉप खोज के लिए पूरी तरह से शुरू हो गई।


एक संतृप्त क्षेत्र में बाहर खड़े होने के लिए, आपको Google को यह साबित करने के लिए अपने लोड समय, अंतःक्रियाशीलता और लेआउट स्थिरता में सुधार करना होगा कि आप उपयोगकर्ता के अनुकूल अनुभव प्रदान कर सकते हैं।


इन कोर वेब विटल्स को समझना और उन्हें कैसे सुधारना चाहिए, यह किसी भी शीर्ष-प्रदर्शन करने वाली एसईओ रणनीति का हिस्सा होना चाहिए। लेकिन यह मत भूलो कि किसी भी एसईओ रणनीति की नींव अच्छी तरह से तैयार की गई, सूचनात्मक और प्रासंगिक सामग्री का लगातार प्रकाशन है। और वह 2022 में कहीं नहीं जा रहा है।


स्रोत: https://contentwriters.com/blog/seo-strategy-2022-core-web-vitals-and-their-impact-on-rank/

बुधवार, 18 मई 2022

लिंक रिक्लेमेशन - अपने टूटे और खोए हुए बैकलिंक्स को वापस पाएं


 

दूसरी ओर, बैकलिंक्स बनाना भी बहुत कठिन और निराशाजनक है, और इसीलिए केवल एक कड़ी मेहनत से अर्जित इनबाउंड लिंक को खोना बहुत तनावपूर्ण हो सकता है।

दुर्भाग्य से, गायब लिंक के लिए कई कारण हो सकते हैं-चाहे स्रोत पृष्ठ द्वारा इरादा या अनपेक्षित-, और यही वह जगह है जहां लिंक सुधार आता है।

लिंक रिक्लेमेशन क्या है


लिंक सुधार, संक्षेप में, खोए हुए बैकलिंक्स को पुनः प्राप्त करने का कोई भी प्रयास है।

जब आप किसी कारण या किसी अन्य कारण से बैकलिंक खो देते हैं, तो लिंक को वापस पाने के लिए आवश्यक कदम उठाने होंगे।

प्रक्रिया काफी हद तक इस कारण पर निर्भर करेगी कि लिंक पहले स्थान पर क्यों खो गया है। अलग-अलग कारणों के लिए अलग-अलग कार्रवाइयों की आवश्यकता हो सकती है, और नीचे, हम लिंक हानियों के सामान्य कारणों पर चर्चा करेंगे। 

लिंक लॉस के कारण


हम पहली बार में एक बैकलिंक क्यों खो सकते हैं? आम तौर पर चार सामान्य कारण होते हैं। पहली जगह में मूल कारण का पता लगाना महत्वपूर्ण है, क्योंकि अलग-अलग कारण अलग-अलग लिंक सुधार प्रक्रिया को जन्म दे सकते हैं।

1.स्रोत साइट आपके लिंक को हटा देती है

पृष्ठ का स्वामी विभिन्न कारणों से पृष्ठ से आपके लिंक को हटा देता है। उदाहरण के लिए, जब उन्हें लगता है कि कोई अन्य सामग्री आपकी तुलना में अधिक प्रासंगिक है।

2.स्रोत पृष्ठ अब मौजूद नहीं है

उदाहरण के लिए, जब पृष्ठ को स्वामी द्वारा पुराना समझा जाता है और इसलिए साइट से हटा दिया जाता है। इस मामले में, हमें लिंक देने वाले पेज को खोलने का प्रयास करते समय आमतौर पर हमें 404 त्रुटि मिलती है।

3. लिंकिंग पेज को रीडायरेक्ट किया जाता है

पृष्ठ को (स्थायी रूप से) एक नए URL पर ले जाया गया है, इसलिए हमारी लिंक प्रोफ़ाइल गड़बड़ हो गई है। हमें इन मामलों में 301 त्रुटि कोड मिलता है।

4.स्रोत पृष्ठ अब Google द्वारा अनुक्रमित नहीं है

उदाहरण के लिए, जब Google द्वारा पृष्ठ को दंडित किया जाता है। इस मामले में, बैकलिंक तकनीकी रूप से अभी भी है, लेकिन चूंकि स्रोत साइट अनुक्रमित नहीं है, इसलिए मूल्य कम हो सकता है।

लिंक खो जाने के कारण को समझना एक सफल लिंक सुधार प्रक्रिया की कुंजी होगी। कारण के आधार पर, हम खोए हुए लिंक को पुनः प्राप्त करने के लिए आवश्यक कार्रवाई कर सकते हैं।

खोए हुए बैकलिंक्स को ढूँढना


किसी और चीज से पहले, महत्वपूर्ण तैयारी चरण खोए हुए बैकलिंक्स को ढूंढना और सूचीबद्ध करना है। आपकी वेबसाइट के आकार और उम्र के आधार पर, सूची बहुत बड़ी हो सकती है, इसलिए हो सकता है कि आप खोए हुए लिंक के स्थान (आपकी साइट का URL, उदाहरण के लिए, या कोई अन्य दृष्टिकोण), पुराने और नए URL को सूचीबद्ध करते हुए एक स्प्रेडशीट बनाना चाहें। स्रोत साइट (यदि कोई हो), और एंकर टेक्स्ट।

सबसे पहले, आपको मदद करने के लिए एक बैकलिंक्स एनालिटिक्स टूल की आवश्यकता है। लोकप्रिय SEO टूल्स सूट जैसे Ahrefs, SEMRush, और Moz Pro, दूसरों के बीच, ज्यादातर बैकलिंक्स एनालिटिक फीचर शामिल हैं। Ahrefs को आम तौर पर उपलब्ध सर्वोत्तम बैकलिंक एनालिटिक्स टूल के रूप में स्वीकार किया जाता है, लेकिन "खोए हुए लिंक" की रिपोर्ट करने की क्षमता वाला कोई भी टूल करेगा।

यदि आप प्रीमियम टूल (फिर से, Ahrefs) का उपयोग कर रहे हैं, तो रिपोर्ट हानि लिंक (यानी गैर-विहित, 404, आदि) के संभावित कारण को भी सूचीबद्ध करेगी। कुछ टूल खोई हुई लिंक रिपोर्ट को एक्सेल या सीएसवी को निर्यात करने का विकल्प भी प्रदान करेंगे।

कारणों के आधार पर चाटना रिक्लेमेशन

1. हटाए गए लिंक को पुनः प्राप्त करना

स्रोत साइट द्वारा आपकी साइट के लिंक को हटाने के कई संभावित कारण हैं, लेकिन सामान्य तौर पर इसके चार मुख्य कारण हैं:

    आपके लिंक को एक बेहतर लिंक से बदल दिया गया है: यह वास्तव में आज के प्रतिस्पर्धी एसईओ में बहुत आम है। कोई व्यक्ति ऐसी सामग्री विकसित कर सकता है जो (बहुत) आपकी तुलना में बेहतर हो और फिर बैकलिंक की स्रोत साइट पर पहुंच जाए।

    वे अपनी सामग्री को फिर से लिखते हैं: उदाहरण के लिए, वे नई जानकारी और तथ्यों के साथ लेख को अपडेट कर सकते हैं, और प्रक्रिया में कुछ लिंक हटा सकते हैं (आपकी सामग्री एक होती है)।

    उनकी एक नई नीति है: उदाहरण के लिए, वे यह निर्णय ले सकते हैं कि आपकी साइट किसी न किसी कारण से बहुत 'निम्न-गुणवत्ता' वाली है।

    वे आपसे व्यक्तिगत रूप से नफरत करते हैं: काफी दुर्लभ, लेकिन हो सकता है। हो सकता है कि आपने उन्हें ठेस पहुंचाने के लिए कुछ किया हो, या शायद उन्हें आपकी नई सामग्री पसंद नहीं है, या शायद उन्हें आपके ब्रांड का राजनीतिक रुख पसंद नहीं है, आदि।

फिर से, लापता बैकलिंक के पीछे के कारण का पता लगाना लिंक सुधार में सफलता की कुंजी है। ऐसा करने के लिए, हम इंटरनेट संग्रह साइटों जैसे द वेबैक मशीन, Archive.is, और अन्य का उपयोग कर सकते हैं।

स्रोत साइट की वर्तमान सामग्री की तुलना संग्रहीत संस्करण से करने का विचार है:

    यदि सामग्री महत्वपूर्ण रूप से बदली गई है - या पूरी तरह से नई है, तो उन्होंने सामग्री पर फिर से काम किया है और आपका लिंक हटा दिया है। यह बहुत संभव है कि उन्हें निष्कासन का एहसास भी नहीं था, और इसलिए आप इसे पुनः प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं। वर्तमान सामग्री में अपने लिंक के लिए संभावित नए स्थान का पता लगाएं, फिर उन तक पहुंचें और अपने लिंक को फिर से जोड़ने का सुझाव दें। बस विनम्र रहें और इसे धक्का न दें।
    यदि कम समय (या एक बार) में कई या कई बाहरी लिंक हटा दिए गए हैं, तो उन्होंने एक नई नीति लागू की है। आमतौर पर, इस मामले में आप बहुत कुछ नहीं कर सकते। आप उन तक पहुंचने और उन्हें मनाने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन ज्यादा उम्मीद न करें।
    यदि लिंक को किसी प्रतियोगी की बेहतर सामग्री से बदल दिया जाता है, तो इस प्रतियोगी की सामग्री का विश्लेषण करें और देखें कि क्या यह वास्तव में बेहतर है। आप उनसे संपर्क कर सकते हैं और समान मुद्दों को रोकने के लिए प्रतिक्रिया मांग सकते हैं, या अपनी सामग्री को और भी बेहतर बनाने के लिए फिर से काम कर सकते हैं।
    यदि आपका लिंक हटा दिया गया है, लेकिन बाकी सब कुछ समान है, तो आपको व्यक्तिगत कारणों से हटा दिया जाता है। पहुंचें और रिश्तों का पुनर्निर्माण करें। इसमें समय लग सकता है और यह बिल्कुल भी काम नहीं कर सकता है, लेकिन यह हमेशा दुश्मन बनाने से बेहतर है।

सटीक कारण का पता लगाएं कि उन्होंने आपकी साइट को बाहरी लिंक के रूप में क्यों हटाया, और उसी के अनुसार संपर्क करें। समाधान प्रदान करें, और हमेशा विनम्र रहें। याद रखें कि आप एक एहसान माँग रहे हैं, और आप उन्हें अपनी इच्छा पूरी करने के लिए मजबूर नहीं कर सकते।

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/05/10.html

2. 404 त्रुटि लिंक पुनः प्राप्त करना

यहां, आपका इनबाउंड लिंक गायब हो गया क्योंकि स्रोत पृष्ठ अब मौजूद नहीं था, जिससे आपको 404 त्रुटि मिली।

तो, चूंकि पृष्ठ किसी न किसी कारण से हटा दिया गया है, क्या हमें तुरंत छोड़ देना चाहिए?

दुर्भाग्य से, अक्सर ऐसा होता है, एक अपवाद के साथ: हो सकता है कि पृष्ठ गलती से हटा दिया गया हो और स्वामी को इसका एहसास न हो।

ऐसा होने के कुछ संकेत यहां दिए गए हैं:

    पृष्ठ पर इंगित करने वाले बहुत से आंतरिक लिंक हैं। इसका पता लगाना अपेक्षाकृत कठिन हो सकता है। यदि आप Ahrefs जैसे टूल का उपयोग करते हैं, तो आप पृष्ठ की URL रेटिंग की जांच कर सकते हैं, और इसकी तुलना डोमेन रेटिंग से कर सकते हैं और रेफ़रिंग डोमेन की संख्या की जाँच कर सकते हैं। यदि DR की तुलना में UR अधिक है, लेकिन रेफ़रिंग डोमेन बहुत कम हैं (या कोई नहीं) बिल्कुल), तो इस पृष्ठ में बहुत सारे आंतरिक लिंक हैं।
    पेज में बहुत सारे बैकलिंक्स हैं। यदि पृष्ठ में बहुत सारे बैकलिंक्स हैं, तो सामान्य ज्ञान पृष्ठ को पुनर्निर्देशित करना है और इसे पूरी तरह से हटाना नहीं है - इसलिए यह सबसे अधिक संभावना है कि यह एक दुर्घटना है। या, हो सकता है कि उन्हें SEO के बारे में बहुत अधिक जानकारी न हो और उन्हें पृष्ठ का मूल्य पता न हो। यूआरएल के बैकलिंक्स प्रोफाइल की जांच के लिए आप SEMRush या Ahrefs जैसे विभिन्न SEO एनालिटिक्स टूल का उपयोग कर सकते हैं।

यदि आप आश्वस्त हैं कि दुर्घटना के कारण पृष्ठ हटा दिया गया है, तो विनम्रता से उनसे संपर्क करें और उन्हें स्थिति के बारे में सूचित करें। ज्यादातर मामलों में वे आपकी जानकारी के लिए आभारी हो सकते हैं और आप इस प्रक्रिया में एक मूल्यवान संबंध बनाने में सक्षम हो सकते हैं।

जैसा कि उल्लेख किया गया है, यह भी संभव है कि उन्होंने जानबूझकर पृष्ठ को हटा दिया, लेकिन एसईओ मूल्य का एहसास नहीं हुआ। उन्हें बताएं (लेकिन यह सब पता न हो), और आप उन्हें पेज को बहाल करने के लिए मनाने में सक्षम हो सकते हैं।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/03/blog-post.html

3. टूटे हुए पुनर्निर्देशों के कारण खोई हुई कड़ियाँ

इस मामले में, अधिकांश बैकलिंक्स एनालिटिक्स टूल समस्या को "टूटे हुए रीडायरेक्ट" के रूप में रिपोर्ट करेंगे, और इस रिपोर्ट के दो मुख्य कारण हैं:

1. ब्रोकन रीडायरेक्ट चेन

उदाहरण के लिए, मान लें कि आपके पास पेज ए से एक लिंक है जो पेज बी पर रीडायरेक्ट किया गया है, और फिर से पेज सी पर रीडायरेक्ट किया गया है। जब इन तीन पेजों में से कोई एक कारण या किसी अन्य कारण से डाउन हो जाता है, यहां तक ​​​​कि अस्थायी रूप से, इसे खोया लिंक के रूप में रिपोर्ट किया जाएगा .

2. लॉस्ट रीडायरेक्ट

उसी उदाहरण का उपयोग करते हुए, मान लें कि आपको पेज ए-पेज बी-पेज सी से एक लिंक मिलता है, लेकिन फिर साइट के मालिक ने कॉन्फ़िगरेशन को पेज ए-पेज बी में बदल दिया। इसे एक खोए हुए लिंक के रूप में रिपोर्ट किया जाएगा, लेकिन जैसा कि आप देख सकते हैं, यह वास्तव में खोया नहीं है।

आप लिंक रीडायरेक्ट ट्रेस (क्रोम एक्सटेंशन) जैसे टूल का उपयोग यह जांचने के लिए कर सकते हैं कि क्या लिंक आपको आपकी साइट पर वापस ले जाएगा, भले ही आपके एनालिटिक्स टूल ने इसे खोए हुए लिंक के रूप में रिपोर्ट किया हो। यदि यह अभी भी काम कर रहा है, तो आपको कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं हो सकती है।

हालांकि, लंबी रीडायरेक्ट श्रृंखलाएं आम तौर पर अवांछनीय होती हैं, और हो सकता है कि आप साइट के मालिक से संपर्क करना चाहें और इसके बजाय एक सीधा लिंक मांगना चाहें।


4. लिंक जो अब विहित नहीं हैं

जब स्रोत पृष्ठ अब विहित नहीं है, तो आपके बैकलिंक्स एनालिटिक्स सॉफ़्टवेयर द्वारा इसे एक खोई हुई कड़ी के रूप में रिपोर्ट किया जा सकता है।

सीधे शब्दों में कहें, तो वेबसाइट का स्वामी तय करता है कि पृष्ठ का एक और "संस्करण" है जो बेहतर है, इसलिए आपका लिंक करने वाला पुराना पृष्ठ अब विहित नहीं है, जैसे:

    जब वेबसाइट HTTP से HTTPS में माइग्रेट होती है
    पृष्ठ को एक स्व-संदर्भित विहित टैग दिया गया है
    URL के विभिन्न संस्करण का उपयोग किया जाता है (यानी https://yoursite.com/thiscontent के बजाय https://yoursite.com/this-content)

ज्यादातर मामलों में, आपके लिंक का मूल्य अभी भी होगा, जो नए कैनोनिकलाइज्ड यूआरएल के साथ मौजूद होगा। हालांकि, बहुत कम मामलों में, नया कैननिकल टैग गलत यूआरएल की ओर इशारा कर सकता है। उदाहरण के लिए, वेबमास्टर गलती से किसी पूरी तरह से अलग सामग्री या साइट के होमपेज को कैननाइज कर सकता है।

आप स्रोत पृष्ठ के लिए स्रोत कोड की जांच करके इसकी जांच कर सकते हैं, और फिर (ctrl+f) <link rel="canonical" href=" के लिए खोज सकते हैं। इसके बाद एक URL होना चाहिए, और जांच लें कि क्या यह नया URL उसी सामग्री की ओर इशारा कर रहा है।

आजकल, Google का एल्गोरिदम वास्तव में इस गलती को पहचानने के लिए पर्याप्त उन्नत है, और स्वचालित रूप से विहित टैग को अनदेखा कर देगा। तो, यह आपके बैकलिंक के मूल्य को प्रभावित नहीं करेगा।

हालांकि, बस यह सुनिश्चित करने के लिए, आप साइट के स्वामी से संपर्क कर सकते हैं और उन्हें सूचित कर सकते हैं। वे इसे बनाने के लिए आपको धन्यवाद दे सकते हैं और यह एक फलदायी रिश्ते की शुरुआत हो सकती है।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/05/seo_16.html

5.नोइंडेक्स टैग

लिंक के गायब होने का एक अन्य सामान्य कारण स्रोत पृष्ठ पर Noindex टैग को जोड़ना है।

नोइंडेक्स टैग का उपयोग तब किया जाता है जब साइट का मालिक Google को पेज को इंडेक्स करने से रोकना चाहता है। ऊपर दिए गए विहित टैग के समान, आप पृष्ठ के स्रोत कोड को देखकर इसकी जांच कर सकते हैं और सामग्री = “noindex.

हालाँकि, यह अभी भी चल रही बहस है कि क्या Google अभी भी गैर-अनुक्रमित पृष्ठों पर लिंक की गणना करता है। फिर भी, सामान्य तौर पर, यदि कोई पृष्ठ लंबे समय तक अनुक्रमित नहीं होता है, तो Google लिंक (आपके सहित) की गणना नहीं करेगा।

फिर, यदि पृष्ठ को उद्देश्य से अनुक्रमित नहीं किया गया है, तो आप बहुत कुछ नहीं कर सकते हैं। आप शायद साइट के मालिक को समझाने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन इसकी अनुशंसा नहीं की जाती है।

हालांकि, यह संभव है कि नोइंडेक्स टैग गलती से जोड़ा गया हो, और इसके बारे में हम कम से कम दो अलग-अलग तरीकों से पता लगा सकते हैं:

    एसईओ संकेतों की जाँच करें। संभावना है, वे उस पृष्ठ को नोइंडेक्स नहीं करेंगे जहां उन्होंने (महत्वपूर्ण) एसईओ प्रयास डाले हैं। इसलिए, कीवर्ड ऑप्टिमाइज़ेशन (मेटा टैग में कीवर्ड, कुछ कीवर्ड की उच्च घटना, आदि), पृष्ठ की ओर इशारा करते हुए बैकलिंक्स, आंतरिक लिंक आदि जैसे संकेतों की जांच करें।
    अन्य गैर-अनुक्रमित पृष्ठों की जाँच करें। यदि महत्वपूर्ण पृष्ठ जैसे उनके हमारे बारे में पृष्ठ, या इससे भी बदतर, उनके मुखपृष्ठ में नोइंडेक्स टैग है, तो संभवतः यह गलती से साइट-व्यापी नोइंडेक्स टैगिंग का संकेत है। जांचें कि क्या बहुत अधिक गैर-अनुक्रमित पृष्ठ हैं।

दोबारा, अगर आपको पूरा यकीन है कि नोइंडेक्स टैग एक दुर्घटना है, तो उनसे संपर्क करें और उन्हें इसके बारे में बताएं।

अगर यह कोई गलती नहीं है, तो इसे जाने दें।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/03/blog-post_2.html

6. 301/302 रीडायरेक्ट के कारण गुम लिंक

एक 301 रीडायरेक्ट तब होता है जब कोई पेज स्थायी रूप से ले जाया जाता है—आमतौर पर एसईओ उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है- जबकि पेज को अस्थायी रूप से स्थानांतरित करने के लिए 302 रीडायरेक्ट का उपयोग किया जाता है।

दोनों प्रकार के रीडायरेक्ट के परिणामस्वरूप लिंक खो सकता है, जो ऊपर दिए गए कैननिकल टैग के मुद्दे के समान है। आमतौर पर 301 और 302 रीडायरेक्ट के पीछे के कारण भी कैननिकल टैग के समान होते हैं:

    किसी पृष्ठ को HTTP से HTTPS पर पुनर्निर्देशित करना
    URL के किसी भिन्न संस्करण पर रीडायरेक्ट करें (https://yoursite.com/this-page से https://yoursite.com/thispage)
    साइट पुनर्गठन के कारण एक नए URL पर पुनर्निर्देशित करें

फिर से, ज्यादातर मामलों में, यह आपके बैकलिंक के मूल्य को प्रभावित नहीं करेगा क्योंकि पुनर्निर्देशित URL अभी भी आपकी साइट से लिंक होगा। यह एक वास्तविक खोई हुई कड़ी नहीं है।

हालाँकि, ऐसे मामले हैं जब स्रोत पृष्ठ को हटा दिया जाता है और फिर कहीं और पुनर्निर्देशित किया जाता है। यह एक वास्तविक खोए हुए बैकलिंक की ओर ले जाएगा। आप अपनी साइट के नाम (यानी yoursite.com) के लिए पुनर्निर्देशित URL के स्रोत कोड की जांच कर सकते हैं। यदि आपको कोई परिणाम नहीं मिलता है, तो नया पुनर्निर्देशित पृष्ठ आपसे वापस लिंक नहीं करता है।

ज्यादातर मामलों में, इस खोए हुए बैकलिंक का पीछा करना उचित नहीं है, लेकिन कुछ अपवाद हैं:

    आपके ब्रांड का उल्लेख है, लेकिन अनलिंक किया गया है।
    ऐसे स्पष्ट अवसर हैं जहां आप एक लिंक के साथ मूल्य जोड़ सकते हैं।

यदि पुनर्निर्देशित पृष्ठ पूरी तरह से अप्रासंगिक है, उदाहरण के लिए, जब पुरानी सामग्री को मुखपृष्ठ पर पुनर्निर्देशित किया जाता है, तो इसे छोड़ दें।


7. अनलिंक किए गए अवसरों का दावा करना

यह तकनीकी रूप से एक लिंक सुधार प्रक्रिया नहीं है, क्योंकि आपने पहली बार में एक लिंक नहीं खोया है।

हालांकि, ऐसी स्थितियों में जहां एक लिंक होना चाहिए, हम बैकलिंक प्राप्त करने के लिए लिंक रिक्लेमेशन प्रक्रिया के समान सिद्धांतों का उपयोग कर सकते हैं।

यहां सबसे स्पष्ट उदाहरण है जब आपके ब्रांड नाम का कोई उल्लेख है, लेकिन आपको कोई लिंक नहीं मिला है। इस मामले में, आप साइट के मालिक तक पहुंच सकते हैं और बैकलिंक मांग सकते हैं।


अंत शब्द


यह समझना महत्वपूर्ण है कि लिंक सुधार एक बार की बात नहीं है। आप हमेशा किसी न किसी कारण से लिंक खो देंगे और बार-बार। गायब लिंक की नियमित रूप से जांच करना और जितनी जल्दी हो सके संभावित लिंक सुधार का प्रयास करना महत्वपूर्ण है। यदि आप इस गतिविधि का अधिकतम लाभ उठाना चाहते हैं तो एक पेशेवर एसईओ विशेषज्ञ के साथ काम करना बेहतर है।

ज्यादातर मामलों में, एक नया लिंक बनाने की तुलना में खोए हुए लिंक को पुनः प्राप्त करना आसान और अधिक लागत प्रभावी है। इसलिए, हो सकता है कि आप लिंक सुधार प्रक्रिया के लिए अपना कुछ समय और लिंक-निर्माण संसाधन आवंटित करना चाहें।


स्रोत: https://mikekhorev.com/link-reclamation-get-back-broken-lost-backlinks