सोमवार, 4 अप्रैल 2022

सफलता बढ़ाने के लिए पीपीसी मार्केटिंग क्यों महत्वपूर्ण है

लेकिन उन व्यवसायों के लिए जिन्होंने इसे आजमाया नहीं है, उनका पहला सवाल निस्संदेह "पीपीसी महत्वपूर्ण क्यों है?"

पीपीसी महत्वपूर्ण है, कोई गलती न करें।

लेकिन, पीपीसी रणनीति बनाने या पूरी तरह से विज्ञापन अभियान में निवेश करने से पहले यह समझना महत्वपूर्ण है कि पीपीसी ऑनलाइन व्यापार के विकास के लिए क्यों महत्वपूर्ण है। यहां हम बताएंगे कि क्यों!

मार्केटिंग की इस शैली का मुख्य लाभ यह है कि इसे व्यापक रूप से ऑनलाइन विज्ञापन के सबसे सफल रूपों में से एक माना जाता है। यह त्वरित परिणाम और विश्वसनीय रिटर्न प्रदान करता है, और यह विज्ञापन की सबसे सर्वव्यापी शैलियों में से एक है। यह व्यवसायों को Google या बिंग जैसे खोज इंजनों पर अधिक दृश्यता प्राप्त करने में मदद करता है, साथ ही पीपीसी आगंतुकों के रूपांतरित होने की बहुत अधिक संभावना है।

पीपीसी क्या है?


उन व्यवसायों के लिए जो पीपीसी की सफलता के बारे में आश्वस्त नहीं हैं, आपको सबसे पहले यह जानना होगा कि पीपीसी क्या है, इससे पहले कि आप यह समझ सकें कि आपके मार्केटिंग प्रयासों के हिस्से के रूप में पीपीसी विज्ञापन का उपयोग क्यों किया जाए। पीपीसी (या "पे-पर-क्लिक") डिजिटल विज्ञापन का एक मॉडल है जो वास्तव में इंटरनेट प्लेटफॉर्म की एक विस्तृत श्रृंखला में उपयोग किया जाता है। सीधे शब्दों में कहें तो इसका मतलब उन विज्ञापनों से है जहां व्यवसाय अपने विज्ञापनों को प्राप्त होने वाले प्रत्येक क्लिक के लिए भुगतान करता है - कुछ सेंट से लेकर कुछ डॉलर तक।

सबसे आम प्रकारों में खोज विज्ञापन (पीपीसी विज्ञापन जो Google, बिंग, याहू, आदि जैसे प्लेटफार्मों पर नियमित खोज परिणामों की तरह दिखते हैं) के साथ-साथ प्रदर्शन विज्ञापन (तृतीय पक्ष भागीदार वेबसाइटों पर प्रदर्शित होने वाले ग्राफिक / बैनर विज्ञापन) और सोशल-मीडिया शामिल हैं। सशुल्क विज्ञापन (जो विशिष्ट सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के भीतर प्रदर्शन विज्ञापनों की तरह काम करते हैं)। जिस तरह से इन सभी शैलियों में "पीपीसी" कार्य करता है, वह एक मंच से दूसरे मंच पर भिन्न होता है, लेकिन मुख्य समानता यह है कि इन सभी प्रकार के इंटरनेट विज्ञापन में, प्रत्येक विज्ञापन क्लिक के लिए भुगतान करने का मूल कार्य होता है।

अक्सर विपणक प्रमुख खोज शब्दों के लिए बोली लगाते हैं, जहां उनके विज्ञापन खोज परिणामों में प्रदर्शित होंगे, या वे विज्ञापनों को उपयोगकर्ता फ़ीड, वीडियो, वेब-पृष्ठों आदि में प्रदर्शित होने के लिए भुगतान करते हैं।

यहां बताया गया है कि प्रतिस्पर्धियों से मुकाबले के लिए पीपीसी विज्ञापन का उपयोग करना क्यों महत्वपूर्ण है।

यह तुरंत और लगातार परिणाम दे सकता है


पीपीसी का उपयोग करने के लिए यह यकीनन सबसे बड़ा ड्रा है। खोज इंजन अनुकूलन के विपरीत, जो "ऑर्गेनिक" ट्रैफ़िक वृद्धि पर केंद्रित है, पीपीसी विज्ञापन विपणक को उनके विज्ञापन लाइव होते ही परिणाम दे सकते हैं - व्यावहारिक रूप से रातोंरात।

यही कारण है कि पीपीसी उन व्यवसायों के लिए महत्वपूर्ण है जो विशेष रूप से जल्दी से राजस्व उत्पन्न करने में रुचि रखते हैं या बहुत ही अल्पकालिक मार्केटिंग विंडो (जैसे विशेष आयोजनों, उत्पाद लॉन्च, छुट्टियों, मौसमी बिक्री, आदि के लिए) का लाभ उठा रहे हैं। वास्तव में, व्यापक विज्ञापन रणनीतियों के लिए पीपीसी एक अल्पकालिक और दीर्घकालिक डिजिटल मार्केटिंग रणनीति के मुख्य भाग के रूप में महत्वपूर्ण है।

Google या बिंग पर खोज विज्ञापनों के लिए, विज्ञापनदाता अपने विज्ञापन प्रत्येक प्लेटफ़ॉर्म के पोर्टल के माध्यम से सेट करते हैं, वे अपने विज्ञापन अभियान/विज्ञापन समूह सेट करते हैं, एक बजट सेट करते हैं, और अपने विज्ञापन पैरामीटर निर्धारित करते हैं - विज्ञापन लॉन्च होने के बाद वे तुरंत शुरू कर सकते हैं खोज परिणामों में दिखाई दे रहे हैं और वे तुरंत क्लिक/रूपांतरण आकर्षित करना शुरू कर सकते हैं। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पीपीसी अभियान बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं जब वे अभियान के प्रदर्शन पर पर्याप्त प्रतिक्रिया डेटा प्रदान करते हैं - इस डेटा का उपयोग अभियान के दायरे को बेहतर बनाने, कीवर्ड लक्ष्यीकरण में सुधार, उच्च-मूल्य वाले दर्शकों पर ध्यान केंद्रित करने और बोली रणनीतियों का अधिक कुशलता से उपयोग करने के लिए किया जा सकता है। .

पीपीसी के महत्व का एक हिस्सा गैर-प्रभावी अभियान विशेषताओं के लिए बजट को कम/रद्द करने और उच्च-मूल्य वाले अभियान विशेषताओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपने अल्पकालिक परिणामी डेटा का उपयोग करने में निहित है। 

पीपीसी आपके व्यावसायिक लक्ष्यों और राजस्व में योगदान देता है


यह स्पष्ट लग सकता है, लेकिन पीपीसी के महत्वपूर्ण होने का एक और कारण यह है कि यह सीधे व्यवसाय के प्राथमिक केपीआई में योगदान देता है और सीधे (और औसत दर्जे का) राजस्व ला सकता है। आखिर बात तो पूरी है!

यह देखते हुए कि, जैसा कि हमने ऊपर बताया, विज्ञापन की इस शैली को ऐसे त्वरित परिणाम मिलते हैं, यह तथ्य कि यह अच्छे राजस्व के एक विश्वसनीय स्रोत के रूप में भी कार्य करता है, इसे और भी आकर्षक बनाता है। सर्च इंजन, पार्टनर साइट्स और सोशल मीडिया पर विज्ञापन चलाते समय पीपीसी मार्केटिंग का उपयोग क्यों करें, इसके लिए भुगतान की आवश्यकता है? Google के अनुसार, औसतन व्यवसायों को आम तौर पर Google Ads पर खर्च किए जाने वाले प्रत्येक $1 के लिए औसतन $2 का राजस्व मिलता है। यह एक अद्भुत 2:1 आरओआई है!

अधिकांश पीपीसी प्लेटफार्मों में केपीआई को अभियान लक्ष्यों के रूप में बनाया गया है, जिससे व्यवसायों को विशिष्ट व्यावसायिक लक्ष्यों को लक्षित करने की अनुमति मिलती है:

    खोज इंजनों के लिए, विज्ञापनों को इस तरह से डिज़ाइन किया जा सकता है: बिक्री, लीड, वेबसाइट ट्रैफ़िक, ब्रांड जागरूकता, ऐप डाउनलोड, ऑफ़लाइन रूपांतरण, सत्र अवधि, और बहुत कुछ।
    सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म - जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, आदि - ब्रांड जागरूकता, उत्पाद बिक्री, वीडियो-दृश्य, संदेश, ऐप डाउनलोड, पोस्ट एंगेजमेंट आदि जैसे समान उद्देश्य प्रदान करते हैं।

यह इस बात का एक बड़ा हिस्सा है कि ऑनलाइन मौजूद व्यवसायों के लिए पीपीसी विज्ञापन का उपयोग करना इतना महत्वपूर्ण क्यों है। प्रमुख विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म आपके विशिष्ट लक्ष्यों के आधार पर बनाई गई विज्ञापन शैलियों की एक श्रृंखला के साथ व्यवसायों को ऑनलाइन बढ़ने में मदद करने के पूरे उद्देश्य के लिए बनाए गए हैं।

ये विज्ञापन प्रकार व्यवसायों को उनकी विशिष्ट आवश्यकताओं के साथ-साथ परिणामों को मापने और प्रदर्शन को ट्रैक करने में मदद कर सकते हैं।

यह डिजिटल मार्केटिंग के सबसे सफल रूपों में से एक है


संख्याएं खुद के लिए बोलती हैं, ऑनलाइन विज्ञापन की सबसे आम शैलियों में से एक के रूप में, पीपीसी भी सबसे सफल में से एक है। स्टेटिस्टा के डेटा से पता चलता है कि ऑनलाइन मार्केटिंग के सभी रूपों में, सर्च पीपीसी 20% के साथ उच्च रैंक पर है, यह दावा करता है कि यह उन्हें किसी भी डिजिटल मार्केटिंग रणनीति से उच्चतम आरओआई प्रदान करता है।

वोल्फगैंग डिजिटल का दावा है कि 2020 तक भुगतान-खोज विज्ञापन ने डिजिटल मार्केटिंग में शीर्ष राजस्व ड्राइविंग चैनल के रूप में जैविक खोज इंजन ट्रैफ़िक को पार कर लिया। वास्तव में - खुदरा के लिए - खोज इंजन पीपीसी अब 36% राजस्व चलाता है; "केवल ऑनलाइन" व्यवसायों के लिए यह 46% तक ड्राइव करता है! और पीपीसी विज्ञापन के माध्यम से यातायात के साथ जैविक की तुलना में 50% अधिक रूपांतरण प्राप्त होता है, यह देखना वास्तव में आसान है कि पीपीसी किसी भी इंटरनेट व्यवसाय के लिए क्यों महत्वपूर्ण है।

सर्च इंजन और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंटरनेट के उपयोग का एक परिभाषित हिस्सा हैं - लगभग हर वेब उपयोगकर्ता नियमित रूप से इंटरनेट के इन दोनों हिस्सों में से एक या दोनों के साथ इंटरैक्ट करता है। पीपीसी को नज़रअंदाज़ करने का मतलब होगा इंटरनेट शॉपर व्यवहार के एक महत्वपूर्ण हिस्से की अनदेखी करना। तीन-चौथाई लोगों (75%) का कहना है कि खोज विज्ञापनों से उनके द्वारा खोजी जा रही जानकारी को ढूंढना आसान हो जाता है।

पीपीसी इतना प्रभावी है कि 79% ब्रांड कहते हैं कि यह उनके व्यवसाय के लिए एक बड़ी प्रेरक शक्ति है। परिणामों का यह स्तर इसलिए है कि पीपीसी महत्वपूर्ण है और पीपीसी विज्ञापन का उपयोग प्रतिस्पर्धियों के साथ बने रहने के लिए महत्वपूर्ण है - सबसे अधिक संभावना है कि वे पहले से ही ऐसा कर रहे हैं!

आपको अधिक मात्रा में बजट नियंत्रण प्राप्त होता है (केवल क्लिक के लिए भुगतान करें)


भुगतान-प्रति-क्लिक विज्ञापन पूरी तरह से बजट के आसपास बनाया गया है, इस कारण यह पारंपरिक भुगतान विज्ञापन रणनीतियों की तुलना में बहुत अधिक स्तर का नियंत्रण प्रदान करता है। पीपीसी विज्ञापन का उपयोग करने का एक सबसे बड़ा कारण यह है कि व्यवसायों को अपने बजट को कैसे खर्च किया जाता है, इस पर बहुत बारीक नियंत्रण होता है।

साथ ही, सर्च इंजन पीपीसी जैसी सामान्य भुगतान वाली विज्ञापन शैलियों के लिए, आप केवल क्लिकों के लिए भुगतान करते हैं! प्रवेश के लिए कोई भुगतान बाधा नहीं है, और कोई न्यूनतम विज्ञापन बजट नहीं है। व्यवसाय जितना चाहें उतना या कम पैसा खर्च करना चुन सकते हैं।

Google Ads और Microsoft Advertising (Bing) विपणक को एक अभियान पदानुक्रम बनाने देते हैं जो खाते में विभाजित है > अभियान > विज्ञापन समूह > विज्ञापन > कीवर्ड/दर्शक। लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में आमतौर पर समान पदानुक्रम होता है। इस तरह विपणक अपने बजट को किसी भी तरह से तोड़ सकते हैं और ठीक कर सकते हैं, प्रत्येक अभियान, समूह या विशिष्ट विज्ञापन पर बजट कैसे खर्च किया जाता है, इसके सटीक नियंत्रण के साथ।

पारंपरिक भुगतान किए गए विज्ञापन के विपरीत, पीपीसी अत्यधिक स्तर का नियंत्रण देता है जो काम करता है क्योंकि व्यवसाय काम करने वाले क्षेत्रों/जनसांख्यिकी/प्रश्नों के लिए विज्ञापन खर्च को बढ़ावा दे सकते हैं, और उन क्षेत्रों में विज्ञापन खर्च को कम कर सकते हैं जो काम नहीं करते हैं - जिसका अर्थ है कि पीपीसी का महत्व इसकी क्षमता में है बेहतर विज्ञापन-व्यय-पर-लाभ (आरओएएस) के लिए बजट का एक-एक पैसा निचोड़ने के लिए।

कई व्यवसायों के लिए यह कठिन लग सकता है, लेकिन यह एक बड़ा हिस्सा है कि पीपीसी प्रबंधन विशेषज्ञों को क्यों चुना जाता है - खासकर जब पेशेवर रिटर्न-ऑन-इन्वेस्टमेंट प्राप्त करने का लाभ इतना आकर्षक होता है।

यह भी पढ़ें: https://takneekivichar.blogspot.com/2022/03/google-200.html

लक्षित, अधिक नियंत्रित विज्ञापन


जैसा कि हमने ऊपर उल्लेख किया है, विज्ञापन बजट पर नियंत्रण अन्य महत्वपूर्ण विज्ञापन मेट्रिक्स तक भी फैला हुआ है। विशेष रूप से ऑडियंस लक्ष्यीकरण। कई व्यवसायों के लिए पीपीसी इतना महत्वपूर्ण होने का एक कारण यह है कि कुछ अन्य विज्ञापन मॉडल ऐसे विशिष्ट नियंत्रण की अनुमति देते हैं।

अधिकांश व्यवसाय जानते हैं कि अधिक से अधिक लेन-देन और बिक्री के लिए दर्शक महत्वपूर्ण हैं - तो फिर पीपीसी विज्ञापन का उपयोग क्यों करें? पीपीसी विज्ञापनों को अविश्वसनीय रूप से विशिष्ट दर्शकों को लक्षित करने के लिए डिज़ाइन किया जा सकता है।

Google विज्ञापन नेटवर्क के लिए पीपीसी विपणक यह नियंत्रित कर सकते हैं कि कौन से विज्ञापन कहाँ प्रदर्शित हों - बहुत सटीक स्तर तक। पीपीसी विपणक को यह नियंत्रित करने की अनुमति देता है कि उनके विज्ञापन कैसे, कब और कहाँ प्रदर्शित होते हैं - जिसमें कौन से दिन, कौन से स्थान, किस खोज क्वेरी (और उन कीवर्ड को शामिल नहीं करना चाहिए जिनके लिए उन्हें प्रदर्शित नहीं किया जाना चाहिए), कौन सा उपयोगकर्ता जनसांख्यिकी, उपयोगकर्ता रुचियां, पिछली खरीद शामिल हैं , और अधिक। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पीपीसी के लिए, लक्षित विज्ञापन जनसांख्यिकी पर नियंत्रण और भी अधिक विशिष्ट हो सकता है।

चूंकि इन प्लेटफार्मों में उपयोगकर्ता डेटा का एक बड़ा धन है, इसलिए वे विज्ञापन विकल्प दे सकते हैं जो निम्न चीजों पर आधारित होते हैं:

  •     आयु, लिंग, भाषा और अन्य जनसांख्यिकीय डेटा।
  •     वैश्विक, राष्ट्रीय और यहां तक ​​कि स्थानीय स्थान।
  •     उपयोगकर्ता रुचियां, शौक, करियर इत्यादि।
  •     पिछली खरीदारी की आदतें, ब्रांड रुचियां और वेब ब्राउज़िंग।
  •     डिवाइस, मोबाइल बनाम डेस्कटॉप उपयोग, और क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म ब्राउज़िंग आदतें।
  •     शिक्षा का स्तर, आय और रोजगार।
  •     जीवन की घटनाएं।
  •     राजनीतिक जुड़ाव।
  •     और अधिक।

पीपीसी एसईओ प्रदर्शन में सुधार कर सकता है


सर्च इंजन पीपीसी और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन एक साथ अच्छी तरह से चलते हैं क्योंकि काफी ओवरलैप है। पीपीसी और एसईओ का एक साथ महत्व इस तथ्य में निहित है कि व्यवसाय एक ही खोजशब्दों को, समान प्लेटफार्मों पर, समान दर्शकों के लिए लक्षित करेंगे।

Google/Bing और SEO रैंकिंग पर PPC अभियानों के बीच कोई सीधा संबंध नहीं है - हालाँकि दोनों का अनुकूलन करने वाले व्यवसायों में SEO में सुधार की संभावना अधिक होती है। पीपीसी एसईओ के लिए महत्वपूर्ण क्यों है, इसका कारण यह है कि जो व्यवसाय बेहतर Google गुणवत्ता स्कोर के लिए अपनी साइट और सामग्री में सुधार करते हैं, वे अनजाने में अपनी एसईओ रैंकिंग में भी सुधार करते हैं।

यदि आप एक ही खोजशब्द अनुसंधान, और खोजशब्द घनत्व का प्रदर्शन कर रहे हैं, तो आप एसईओ और पीपीसी दोनों के लिए महत्वपूर्ण रणनीतियों को पूरा करने के लिए पहले से ही आधे रास्ते पर हैं! दोनों व्यवसाय करने वाले व्यवसाय अक्सर अनजाने में मानते हैं कि पीपीसी एसईओ की मदद करता है। इसके कुछ अप्रत्यक्ष कारण हैं जो पीपीसी विज्ञापन को एक महत्वपूर्ण अतिरिक्त रणनीति बना सकते हैं: 

  • किसी ब्रांड का विज्ञापन देखने वाले खोजकर्ताओं द्वारा उसकी ऑर्गेनिक प्रविष्टि पर क्लिक करने की संभावना अधिक हो सकती है.
  •     पीपीसी विज्ञापन एक व्यवसाय की ब्रांड पहचान को बढ़ा सकते हैं, जिससे एक एसईओ रूपांतरण की संभावना अधिक हो जाती है।
  •     भुगतान किए गए विज्ञापन क्लिक आपके पृष्ठों को Google में पेज # 1 के शीर्ष पर ले जा सकते हैं जहां वे अधिक साझाकरण, अधिक उल्लेख और अधिक बैकलिंक्स का नेतृत्व कर सकते हैं - जिसका अर्थ है बेहतर एसईओ रैंकिंग।

पीपीसी के महत्वपूर्ण होने का एक और कारण भी है, जो डेटा है। Google Ads और Microsoft विज्ञापन विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करते हैं जो विज्ञापन अभियानों पर बहुत सारी प्रतिक्रियाएँ प्रदान करते हैं। विपणक कीवर्ड अनुसंधान, कीवर्ड प्रदर्शन, ए / बी विज्ञापन परीक्षण, रूपांतरण, इंप्रेशन शेयर इत्यादि से प्राप्त डेटा ले सकते हैं - और उस डेटा का उपयोग अपने एसईओ अभियान को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं।

इसके अलावा, चूंकि खोज पीपीसी एसईओ (महीनों के बजाय सप्ताह) की तुलना में बहुत तेजी से परिणाम प्रदान करता है, पीपीसी में कीवर्ड रणनीतियों का परीक्षण करना संभव है और फिर रूपांतरण दर (सीआर) और ट्रैफ़िक डेटा का उपयोग करके यह निर्धारित करना संभव है कि क्या समान रणनीति दीर्घकालिक एसईओ के लिए काम करेगी।

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विज्ञापनों को फ़ाइन-ट्यून करने के लिए डेटा को मापना और ट्रैक करना


पीपीसी में यह एक और बड़ा प्लस है जो पारंपरिक गैर-डिजिटल रणनीतियों की पेशकश नहीं करता है: बहुत सारे फीडबैक डेटा।

विशिष्ट कीवर्ड, लक्षित दर्शकों, प्लेटफार्मों, उपकरणों, जनसांख्यिकी, और अधिक के लिए - विपणक मीट्रिक की एक विस्तृत श्रृंखला को माप सकते हैं और अपने पीपीसी अभियान को बेहतर बनाने के लिए डेटा का उपयोग कर सकते हैं। पीपीसी का महत्व अपने डेटा को सटीक रूप से पढ़ने, विज्ञापन अभियानों में समायोजन करने, नए डेटा के आने की प्रतीक्षा करने और फिर उनके परिवर्तनों की प्रभावशीलता को मापने की व्यवसाय की क्षमता पर निर्भर करता है।

विज्ञापन का यह क्षेत्र बहुत अधिक डेटा समृद्ध है, और विपणक को डेटा का एक बहुत ही बारीक स्तर और विज्ञापन नियंत्रण प्रदान करता है। चूंकि ये परिवर्तन अधिक आरओआई के साथ भारी बजट बचत में जोड़ सकते हैं, यह एक बड़ा हिस्सा है कि आधुनिक विपणन में पीपीसी इतना महत्वपूर्ण क्यों है। पीपीसी व्यवसायों को निम्नलिखित की क्षमता देता है: 

  • पूर्व-निर्धारित विज्ञापन बजट के आधार पर क्लिक बढ़ाएं।
  •     विशिष्ट रूपांतरण शैलियों (जैसे उत्पाद बिक्री, साइनअप, ऐप डाउनलोड आदि) के लिए विशिष्ट वांछित मूल्य-प्रति-कार्य (सीपीए) को लक्षित करें।
  •     एक विशिष्ट विज्ञापन-व्यय-पर-लाभ राशि (लक्षित आरओएएस) लक्षित करें; मूल रूप से खर्च और राजस्व के बीच एक विशिष्ट संतुलन।
  •     रूपांतरण बढ़ाएं (ऐसे मामलों में जहां व्यवसायों को अधिक बजट खर्च करने में कोई आपत्ति नहीं है)।
  •     रूपांतरण मूल्य बढ़ाएं (उन विज्ञापनों के लिए जो उच्च-मूल्य वाले कीवर्ड के लिए सेट किए गए हैं)।
  •     विज्ञापन स्थानों के लिए न्यूनतम बोलियों को लक्षित करें।
  •     दैनिक लागत सीमा/बजट के साथ-साथ कुल बजट सेट करें।
  •     और एक बहुत अधिक।

ये सभी रणनीतियां (हालांकि वे एक मंच से दूसरे मंच पर भिन्न होती हैं) यही कारण है कि डेटा को प्राथमिकता देने वाले विज्ञापनदाताओं के लिए पीपीसी महत्वपूर्ण है। अधिकांश मामलों में Google Ads, Microsoft Advertising, Facebook आदि जैसे प्लेटफ़ॉर्म स्वचालित रूप से आपके विज्ञापन प्रदर्शन का विश्लेषण करने और उपरोक्त लक्ष्यों को लक्षित करने के लिए आपके विज्ञापनों में समायोजन करने में सक्षम हैं। 

पीपीसी आगंतुकों के रूपांतरित होने की अधिक संभावना है


अनबाउंड के डेटा से पता चलता है कि भुगतान किए गए खोज विज्ञापन से खुदरा विक्रेता की वेबसाइट पर आने वाले 50% विज़िटर के रूपांतरित होने की संभावना ऑर्गेनिक लिंक से आने वालों की तुलना में अधिक होती है।

फॉर्मस्टैक से अतिरिक्त जानकारी का दावा है कि पीपीसी विज्ञापन ऑन-पेज रूपांतरणों के शीर्ष तीन जनरेटर में से एक हैं। एक और बड़ा लाभ यह है कि पीपीसी विज्ञापन ब्रांडों को तुरंत खोज इंजन परिणाम पृष्ठ (एसईआरपी) के शीर्ष पर रखते हैं, यहां 40% से अधिक क्लिक पृष्ठ पर शीर्ष तीन भुगतान किए गए विज्ञापन स्थानों पर जाते हैं।

यह एक और कारण है कि पीपीसी तेजी से परिणामों के लिए महत्वपूर्ण है, उन व्यवसायों के लिए जो पे-टू-प्ले के इच्छुक हैं, यह आपके ब्रांड / उत्पादों को खरीदारों के सामने रखने और तेजी से राजस्व प्राप्त करने का एक त्वरित तरीका हो सकता है।

आरंभ करना आसान है


यह कुछ ऐसा है जिस पर सभी विपणक सहमत हैं, पीपीसी के साथ शुरुआत करना अक्सर बहुत आसान होता है।

सामग्री केंद्रित विपणन रणनीतियों, धीमी गति से काम करने वाले एसईओ और श्रम-गहन पारंपरिक विज्ञापन के विपरीत, पीपीसी को स्थापित करना और जल्दी से चलाना आसान है। Google Ads या Microsoft विज्ञापन के लिए विपणक एक निःशुल्क खाता स्थापित कर सकते हैं और लगभग तुरंत ही विज्ञापन बनाना शुरू कर सकते हैं। एक बार विज्ञापन बन जाने और स्वीकृत हो जाने के बाद, वे परिणाम प्राप्त करने के लिए तुरंत खोज में दिखाई दे सकते हैं।

ईमेल और सोशल मीडिया जैसे अन्य मार्केटिंग चैनलों की तुलना में, दर्शकों को व्यवस्थित रूप से बनाने या लक्षित दर्शकों की संपर्क जानकारी प्राप्त करने के लिए कोई पूर्व-आवश्यकता नहीं है। ये प्लेटफ़ॉर्म विपणक को विज्ञापन प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करते हैं, और एक बार जब ब्रांड अपने विज्ञापनों को लाइव करने के लिए तैयार हो जाते हैं - तो वे तुरंत लाखों वैश्विक उपयोगकर्ताओं तक पहुँच प्राप्त कर लेते हैं।

विज्ञापनों को तुरंत सक्रिय किया जा सकता है और तुरंत निष्क्रिय भी किया जा सकता है, जिसका अर्थ है कि ब्रांड की दृश्यता बढ़ाना एक स्विच को फ़्लिप करने जितना आसान है।

स्रोत: https://raddinteractive.com/why-ppc-marketing-is-important-for-boosting-success/

रविवार, 3 अप्रैल 2022

गेस्ट ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें जब आप पूरी तरह से अनजान हों

 

मेरे पास आपके लिए एक कठिन खबर है...

यह आश्चर्य के रूप में आ सकता है।


ऐसा क्यों है, तुम कहते हो?

ठीक है, क्योंकि जब आपके पास कम आगंतुक संख्या होती है, तो अपने ब्लॉग के लिए लिखना शून्य में चिल्लाने जैसा होता है - कोई भी आपको नहीं सुन सकता।

अतिथि पोस्टिंग के कई लाभ हैं - आप अन्य लोगों के ट्रैफ़िक में टैप करते हैं, आप अपने क्षेत्र में अन्य ब्लॉगर्स के साथ संबंध बनाते हैं, और आप एक अच्छी प्रतिष्ठा बनाते हैं।

सबसे महत्वपूर्ण बात, आपको विभिन्न वेबसाइटों से 'DoFollow' बैकलिंक्स मिलते हैं, जो सभी आपके डोमेन प्राधिकरण को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

यदि आप पहले से नहीं जानते हैं, तो डोमेन प्राधिकरण 1 से 100 तक का एक पैमाना है जो भविष्यवाणी करता है कि यह कितनी संभावना है कि कोई वेबसाइट किसी दिए गए कीवर्ड के लिए खोज परिणामों के पेज # 1 पर रैंक करेगी।

और यहां एक बुरी खबर है: यदि आपका डोमेन प्राधिकरण लगभग 25 या 30 से कम है, तो आपके लिए अपने चुने हुए किसी भी कीवर्ड के लिए पेज # 1 रैंकिंग प्राप्त करना बेहद मुश्किल होगा।

ब्लॉगिंग एक कुख्यात कठिन दृश्य है जिसे तोड़ना है। तो यहाँ क्यों अतिथि ब्लॉगिंग आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए यदि आप वास्तव में अपने लिए एक नाम स्थापित करने के बारे में गंभीर हैं।

अतिथि ब्लॉगिंग की दुनिया


देखो, मैं इसे तुम्हारे लिए लड्डू नहीं बनाने जा रहा हूँ। अतिथि ब्लॉगिंग भी एक कठिन दृश्य है। वे दिन जब आप जिस दूसरी वेबसाइट पर आते थे, उसमें 'राइट फॉर अस' शीर्षक वाला एक मेनू टैब होता था, जो लंबे समय से चला आ रहा है।

स्थापित ब्लॉगर अतिथि पोस्टिंग पिचों से अभिभूत हो जाते हैं, और इसीलिए, कभी-कभी, अतिथि पोस्टिंग एक विशेष क्लब की तरह लग सकता है जिसने नए सदस्यों को लेना बंद कर दिया है।

लेकिन अतिथि पोस्टिंग में एक गुप्त पिछले दरवाजे है!

और यही मैं आपको इस लेख में प्रकट करने जा रहा हूं। यह एक अत्यधिक प्रभावी तरीका है जिसे मैंने स्वयं दुर्घटना से खोजा है। इसने मुझे मेरा पहला, दूसरा, तीसरा और चौथा अतिथि पोस्टिंग का अवसर दिया।

लेकिन इससे पहले कि हम विवरण में आएं, मैं इस बात पर जोर देना चाहता हूं कि आपके लिए यातायात निर्माण के महत्व को समझना कितना महत्वपूर्ण है।

केवल दो प्रकार की यातायात निर्माण तकनीकें हैं:

  •     वे जो तब काम करते हैं जब आपके पास दर्शक हों
  •     वे जो तब काम करते हैं जब आपके पास दर्शक नहीं होते हैं


यदि आप एक शुरुआती ब्लॉगर हैं, तो शायद आप केवल दूसरी श्रेणी से संबंधित तकनीकों में रुचि रखते हैं, कम से कम इस स्तर पर।

सबसे अच्छा काम करने वाले दो साक्षात्कार और अतिथि पोस्टिंग हैं, और जिस रणनीति के बारे में मैं आपको बताने जा रहा हूं वह दोनों को जोड़ती है।

जादुई पिछले दरवाजे


मैंने अतिथि पोस्टिंग के बारे में विशेषज्ञों की बहुत सी युक्तियां पढ़ी हैं। वे सभी अलग-अलग दृष्टिकोण रखते हैं। लेकिन एक बात पर वे सभी सहमत हैं कि यदि आप उन्हें एक अतिथि पोस्ट करने के लिए लिखते हैं और उन्होंने कभी आपके बारे में नहीं सुना है, तो आपको दरवाजे पर एक पैर भी नहीं मिलेगा।

बेशक, किसी विशेषज्ञ के रडार पर आने की कोशिश करने के बहुत सारे तरीके हैं।

आप ट्विटर पर उनका अनुसरण कर सकते हैं, आप उनके ब्लॉग पोस्ट पर टिप्पणी कर सकते हैं, आप उनके न्यूज़लेटर के लिए साइन अप कर सकते हैं, आदि।

ये चीजें एक हद तक काम करती हैं। लेकिन वे वास्तव में संबंध नहीं बनाते हैं। ये रिश्ते हैं जो गेस्ट पोस्टिंग के दरवाजे खोलते हैं। यहीं से राउंड-अप पोस्ट आते हैं!

राउंड-अप पोस्ट क्या है, मैंने सुना है कि आप कहते हैं?

यह एक साक्षात्कार है। या यों कहें, यह एक ही पोस्ट में जितने भी मिनी-साक्षात्कार हैं।

आप बस कुछ मुट्ठी भर विशेषज्ञों तक पहुँचते हैं और उनसे वही सामयिक प्रश्न पूछते हैं। और आप प्रतिक्रियाओं के एक समूह के साथ समाप्त होते हैं जो आपके राउंड-अप पोस्ट का आधार बनते हैं।

राउंड-अप पोस्ट को एक साथ रखने में छह प्रमुख चरण शामिल हैं:

  • प्रश्न पर निर्णय
  •     विशेषज्ञों का पता लगाना
  •     उनके ईमेल पते ढूँढना
  •     आउटरीच करना
  •     लेख लिखना
  •     लेख का प्रचार


राउंड-अप पोस्ट को एक साथ रखने में शामिल अधिकांश कार्य चरण #4, 'आउटरीच करना' में होता है।

 संबंध निर्माण 101


राउंड-अप पोस्ट आपके क्षेत्र में अन्य ब्लॉगर्स और प्रभावशाली लोगों के साथ संबंध बनाने की कुंजी हैं।

राउंड-अप पोस्ट बनाने की प्रक्रिया में प्रत्येक विशेषज्ञ के साथ संपर्क के कम से कम पांच बिंदु होते हैं:

  •     प्रारंभिक आउटरीच
  •     विशेषज्ञ की प्रतिक्रिया
  •     आपका 'धन्यवाद' ईमेल
  •     आपका ईमेल उन्हें सूचित करता है कि पोस्ट लाइव है
  •     उनका ईमेल आपको बता रहा है कि उन्होंने इसे ट्विटर पर अपने अनुयायियों के साथ साझा किया है


यह आपके क्षेत्र के विशेषज्ञों के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने का एक बहुत बड़ा अवसर है!

जब आप अपना दूसरा राउंड-अप पोस्ट शुरू करते हैं, तो आप उन्हीं विशेषज्ञों की सूची से संपर्क करते हैं जिन्होंने आपके पहले राउंड-अप में योगदान दिया था।

मान लें कि आपके पहले राउंडअप में 25 विशेषज्ञ थे और उनमें से 15 आपके दूसरे राउंडअप प्रश्न का उत्तर देते हैं। अब आपको अपने आला में कुछ नए विशेषज्ञों की तलाश करनी होगी। लेकिन आप पहले से कहीं ज्यादा मजबूत स्थिति में हैं। क्योंकि जब आप अपने विशेषज्ञों के नए बैच को ईमेल करते हैं, तो आप उल्लेख कर सकते हैं कि आपके पास पहले से ही 15 अन्य विशेषज्ञों की प्रतिक्रियाएँ हैं।

अपने आउटरीच ईमेल के अंत में, आप कह सकते हैं:

सिर्फ इसलिए कि आप जानते हैं कि आप अच्छी कंपनी में रहेंगे, यहां ऐसे विशेषज्ञ हैं जिन्होंने पहले ही जवाब दिया है:

    'ब्लॉग 1' के विशेषज्ञ 1
    'ब्लॉग 2' के विशेषज्ञ 2
    'ब्लॉग 3' के विशेषज्ञ 3
    'ब्लॉग 4' के विशेषज्ञ 4
    'ब्लॉग 5' के विशेषज्ञ 5
    आदि…

जैसा कि आप देख सकते हैं, राउंड-अप पोस्ट में स्नोबॉल प्रभाव रखने की शक्ति होती है - जब तक आप एक से अधिक लिखते हैं और इसे लंबी दौड़ के लिए खेलते हैं। प्रत्येक राउंडअप पोस्ट अगले के लिए नींव रखता है। और प्रत्येक क्रमिक राउंडअप पोस्ट अंतिम से बड़ा होता है। इसके पीछे का मनोविज्ञान बहुत सरल है: आपके विशेषज्ञों की दूसरी सूची में शामिल लोगों के जवाब देने की संभावना तब अधिक होती है जब वे देखते हैं कि अन्य विशेषज्ञ (जिनके नाम वे पहचानते हैं) पहले ही प्रतिक्रिया दे चुके हैं। यह मानव स्वभाव है - कोई भी छूटना नहीं चाहता।

अपने गेस्ट पोस्ट की योजना बनाना


आपकी अतिथि पोस्टिंग यात्रा का अगला चरण आपके द्वारा तीन या चार राउंड-अप पोस्ट करने के बाद आता है और आप इस रणनीति के अगले चरण में जाने के लिए तैयार हैं - स्वयं अतिथि पोस्टिंग।

अब आपके पास 40+ विशेषज्ञों की एक सूची होनी चाहिए, जिन्होंने आपके राउंड-अप पोस्ट में योगदान दिया है और जानते हैं कि आप कौन हैं। आपने उनमें से कुछ के साथ घनिष्ठ संबंध भी बनाए होंगे। उन्हीं विशेषज्ञों के पास निस्संदेह ब्लॉग हैं और उनमें से अधिकांश अतिथि पोस्ट स्वीकार करेंगे।

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि - एक शुरुआत ब्लॉगर के रूप में - आपके द्वारा अतिथि पोस्टिंग का मुख्य कारण प्रासंगिक बैकलिंक्स प्राप्त करना है जो आपके स्वयं के डोमेन प्राधिकरण (डीए) को बढ़ावा देगा।

तो इस रणनीति में अगला कदम विशेषज्ञ के नाम (कॉलम ए), उनके ब्लॉग यूआरएल (कॉलम बी), और उनके ईमेल पते (कॉलम सी) के लिए कॉलम के साथ एक स्प्रेडशीट संकलित करना है। आपको 'डोमेन अथॉरिटी' (कॉलम डी) नामक एक और कॉलम की भी आवश्यकता होगी।

ओपन साइट एक्सप्लोरर पर जाएं और अपनी स्प्रेडशीट में प्रत्येक ब्लॉग का डोमेन नाम टाइप करें। OSE आपको बाईं ओर के कॉलम में डोमेन अथॉरिटी (DA) दिखाएगा:

अपनी स्प्रेडशीट के प्रासंगिक कॉलम में प्रत्येक ब्लॉग का DA रिकॉर्ड करें।


अब आपको अपनी स्प्रैडशीट को कॉलम D के अनुसार क्रमबद्ध करना होगा।

यदि आपकी स्प्रैडशीट के किसी ब्लॉग का डोमेन प्राधिकरण 30 से कम है, तो उन्हें पीले रंग में हाइलाइट करें और उन्हें इस अभ्यास से बाहर कर दें।

क्यों? क्योंकि उनकी Domain Authority इतनी कम है कि आपके DA पर सकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ेगा।

अपना Guest Post विषय चुनना


सबसे आम गलती लोग तब करते हैं जब गेस्ट पोस्टिंग अपने पहले गेस्ट पोस्ट के लिए गलत विषय चुन रही होती है।

कुछ लोग मानते हैं कि सबसे अच्छा विषय वह है जिसके बारे में वे सबसे अधिक भावुक महसूस करते हैं। वे गलत हैं - जब आप अतिथि पोस्टिंग कर रहे हैं, तो यह आपके बारे में नहीं है, यह ब्लॉग स्वामी के बारे में है। या अधिक सटीक रूप से, यह ब्लॉग स्वामी के पाठकों के बारे में है। वे किस बारे में पढ़ना चाहते हैं?

समीकरण से अपना एजेंडा हटा दें और आप शायद अधिक केंद्रित पोस्ट के साथ समाप्त हो जाएंगे।

एक और आम गलती यह है कि जब लोग ट्रेंडिंग देखने के लिए बज़सुमो जैसे कंटेंट सर्च टूल पर जाते हैं, या ब्लॉग पोस्ट के अंत में टिप्पणियों के माध्यम से देखते हैं कि पाठक किस बारे में पूछ रहे हैं। ये तकनीकें आपको उन विषयों का अंदाजा देंगी जो आपके लक्षित ब्लॉग पर लोकप्रिय होने जा रहे हैं - लेकिन वे समय लेने वाली हैं और इसे करने का एक आसान तरीका है।

मैंने यह तकनीक डैनी इन से सीखी है और यह इतना प्रभावी है कि एक बार ग्यारह अलग-अलग ब्लॉगों पर एक साथ ग्यारह अलग-अलग अतिथि पोस्ट दिखाई देते थे।

लक्ष्य ब्लॉग पर जाएँ और दाएँ साइडबार में एक नज़र डालें। अक्सर एक शीर्षक होगा जो कहता है कि 'हमारे शीर्ष 15 पोस्ट' या 'पसंदीदा पोस्ट' या बस 'सर्वश्रेष्ठ'। शीर्ष 10 पदों में से प्रत्येक पर जाएँ और निम्नलिखित के संदर्भ में उनका विश्लेषण करें:
  •     विषय क्या है?
  •     शीर्षक की शैली क्या है?
  •     परिचय की शैली क्या है?
  •     शब्द संख्या क्या है?


अधिकांश बार आप उन दस नमूना ब्लॉग पोस्ट में केवल दो या तीन विषय देखेंगे। दस नमूना ब्लॉग पोस्ट के शीर्षकों में पैटर्न देखें। यहां कुछ सामान्य प्रकार के पोस्ट टाइटल दिए गए हैं:

  •     कैसे करें... [कुछ करें]
  •     [समय अवधि] में [कुछ करें] और [कुछ हासिल करें] कैसे करें
  •     मैं कैसे... [कुछ हासिल किया]
  •     अंतिम / निश्चित / पूर्ण मार्गदर्शिका ... [कुछ]
  •     [संख्या] तरीके…[कुछ करें]
  •     [संख्या] [कुछ करने के लिए] युक्तियाँ अवश्य जानें
  •     डिस्कवर ... [कुछ ऐसा जो कुछ करता है]
  •     एक सिद्ध [कुछ] रणनीति जो [कुछ करता है]


ब्लॉग पोस्ट परिचय की दो मुख्य शैलियाँ हैं:

परिचय प्रकार # 1: दर्द और खुशी

  •     हुक
  •     समस्या
  •     समाधान
  •     वादा


परिचय प्रकार # 2: सरल संक्रमण


  •     हुक
  •     संक्रमण
  •     थीसिस
  •     निष्कर्ष

पहला प्रकार समस्या की एक विशद तस्वीर और समस्या से जुड़े दर्द को चित्रित करता है। इसका उद्देश्य पाठक में भावनात्मक ट्रिगर्स को हिट करना है।

दूसरा प्रकार अधिक औपचारिक, कम भावनात्मक और छोटा है। यह केवल विषय का परिचय देता है और पाठक को यह जानने देता है कि लेख किस बारे में है।

अभी भी उलझन में? इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए, आप मेरे लेख द डेफिनिटिव गाइड ऑन हाउ टू राइट ए कम्पलिंग इंट्रो फॉर योर नेक्स्ट ब्लॉग पोस्ट देख सकते हैं।

वैसे भी, आप दस या तो ब्लॉग पोस्ट शीर्षकों की सूची के साथ समाप्त हो जाएंगे। प्रत्येक के अंतर्गत, आप रिकॉर्ड करेंगे: (1) विषय, (2) शीर्षक का प्रकार (3) परिचय की शैली, और (4) शब्द गणना।

जब आप यह विश्लेषण करेंगे तो यह आपके लिए स्पष्ट हो जाएगा कि आपको किस विषय पर लिखना चाहिए, किस प्रकार की शीर्षक का उपयोग करना चाहिए, इस ब्लॉग के लिए किस प्रकार की परिचयात्मक शैली उपयुक्त है, और किस प्रकार की शब्द लंबाई का लक्ष्य रखना है।

इस तकनीक का पालन करें और यह लगभग गारंटी है कि आपकी अतिथि पोस्ट पिच स्वीकार कर ली जाएगी।

इसे एक स्तर तक ले जाना


अब पहुंचने का समय है।

याद रखें, यह कदम आपके लिए दूसरों की तुलना में बहुत आसान है क्योंकि आप पहले से ही कई विशेषज्ञों के साथ संबंध स्थापित कर चुके हैं। उन्होंने आपके साथ काम किया है, उन्होंने आपके राउंड-अप पोस्ट को अपने अनुयायियों के साथ साझा किया है, वे जानते हैं कि आप पहले से ही कौन हैं!

यहां वह टेम्प्लेट है जिसका उपयोग मैं प्रारंभिक आउटरीच के लिए करता हूं:

नमस्ते {नाम},

मेरे हालिया राउंडअप पोस्ट में आपका इनपुट पाकर बहुत अच्छा लगा।

मैं आज आपकी वेबसाइट पर था और मुझे आश्चर्य हुआ कि क्या आप अतिथि पोस्ट स्वीकार करते हैं?

यदि हां, तो मेरे पास अतिथि पोस्ट के लिए तीन विचार हैं जिन्हें मैं प्रस्तुत करना पसंद करूंगा।

आपके समय के लिए धन्यवाद।

लेकिन अगर ब्लॉग में ऐसा लिंक है, तो उनके गेस्ट पोस्ट के दिशा-निर्देशों को जरूर पढ़ें। तब आपका आउटरीच टेम्प्लेट इस तरह दिखेगा: अतिथि पोस्ट स्वीकार करने वाले कई ब्लॉग अब इस तथ्य का विज्ञापन नहीं करते हैं - उनके पास कहीं भी कोई लिंक नहीं है जो 'हमारे लिए लिखें' या 'अतिथि पोस्ट दिशानिर्देश' कहता है।

नमस्ते {नाम},

मेरे हालिया राउंडअप पोस्ट में आपका इनपुट पाकर बहुत अच्छा लगा।

मैं आज आपकी वेबसाइट पर था और मैंने देखा कि आप अतिथि पोस्ट स्वीकार करते हैं।

मैंने आपके गेस्ट पोस्ट के दिशा-निर्देश पढ़ लिए हैं और मैं आपकी पोस्ट को आपके ब्लॉग पर प्रकाशित करना चाहता हूँ।

कृपया तीन संभावित लेख विचारों के नीचे खोजें। 

लेख आइडिया #1

कार्य शीर्षक: [आपका शीर्षक]

परिचय: [आपका परिचय - लगभग 150 शब्द]

शब्द गणना: 1,500 – 2000

अनुच्छेद विचार #2

कार्य शीर्षक: [आपका शीर्षक]

परिचय: [आपका परिचय - लगभग 150 शब्द]

शब्द गणना: 2,500 – 3000

अनुच्छेद विचार #3

कार्य शीर्षक: [आपका शीर्षक]

परिचय: [आपका परिचय - लगभग 150 शब्द]

शब्द गणना: 2000 - 2500

यदि उनमें से कोई भी आपके ब्लॉग के लिए उपयुक्त है, तो मैं एक सप्ताह के भीतर आपके लिए एक मसौदा तैयार कर सकता हूं।

आपके समय के लिए धन्यवाद।

सादर,

एक बार जब आप गेस्ट पोस्ट आइडिया सबमिट करना शुरू कर देते हैं, तो आपको यह ट्रैक करना होगा कि आपने क्या और किसको सबमिट किया है।

जिस तरह से मैं इसे करता हूं वह दो टेबल वाले वर्ड दस्तावेज़ बनाना है।

पहली तालिका अतिथि पोस्ट विचारों को सूचीबद्ध करती है:


दूसरी तालिका पहली तालिका में ब्लॉग पोस्ट विचारों का संदर्भ देती है और उन ब्लॉग मालिकों को रिकॉर्ड करती है जिन तक मैं पहुंचा:

आपके द्वारा किस ब्लॉग स्वामियों को सबमिट किए गए अतिथि पोस्ट विचारों का सावधानीपूर्वक ट्रैक रखने का एक कारण यह है कि आप निश्चित रूप से एक से अधिक ब्लॉग स्वामी को एक ही अतिथि पोस्ट विचार सबमिट करने से बचना चाहते हैं।

नटखट किरकिरा वितरित करना

एक बार जब आपका गेस्ट पोस्ट आइडिया स्वीकार कर लिया जाता है, तो काम पर लग जाएं और इसे तय समय सीमा के भीतर डिलीवर करें। कई ब्लॉग मालिक आपको लॉगिन विवरण देंगे जो आपको उनके वर्डप्रेस डैशबोर्ड तक सीमित पहुंच प्रदान करते हैं। वे आपसे अपने लेख के पाठ को अपलोड और प्रारूपित करने की अपेक्षा करेंगे।

वे आमतौर पर आपको ज़िप फ़ाइल के रूप में कोई भी चित्र भेजने के लिए कहेंगे और फिर वे स्वयं छवियों को अनुकूलित करेंगे और उन्हें लेख में सम्मिलित करेंगे।

आपके वितरण ईमेल के लिए यहां एक टेम्प्लेट दिया गया है:

नमस्ते [नाम],

इस अवसर के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

मैंने अभी-अभी www.theirdomain.com पर 'Your Guest Post Title' शीर्षक से एक नई पोस्ट बनाई है। यह केवल पाठ है, लेकिन मैंने वर्गाकार कोष्ठकों के साथ चिह्नित किया है जहाँ छवियों को जाने की आवश्यकता है, जैसे: [छवि 01 डालें]

मैंने एक शब्द दस्तावेज़ संलग्न किया है जिसमें सभी छवियों की सूची है और मैं छवियों वाली एक ज़िप फ़ाइल संलग्न कर रहा हूं।

कृपया मुझे बताएं कि क्या कुछ और है जो आप मुझसे करना चाहते हैं।

सादर,

इसके अलावा, अपने लेखक जैव के बारे में मत भूलना! किसी भी अतिरिक्त स्वरूपण में सहायता के लिए ईमेल को हमेशा एक प्रस्ताव के साथ समाप्त करें। उदाहरण के लिए, ब्लॉग के मालिक चाहते हैं कि आप अपने लेख में कीवर्ड से उन्हीं कीवर्ड वाले मौजूदा पोस्ट से आंतरिक लिंकिंग करें।

आपके दृष्टिकोण से, लेखक जैव आपके अतिथि पोस्ट का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह वही है जो आपके अतिथि पोस्ट को उपयोगी सुझावों से भरे एक मूल्यवान संसाधन से सूची-निर्माण उपकरण, एक ब्रांडिंग तंत्र और आपके डोमेन प्राधिकरण के लिए एक बूस्टर में परिवर्तित करता है।

लक्ष्य ब्लॉग पर अन्य लेखक बायोस देखें कि वे किस स्वर और काल में लिखे गए हैं।

सामान्य तौर पर, एक अच्छे लेखक जैव के लिए ये न्यूनतम मानदंड हैं:

  • इसे केवल 50 शब्दों में रखें
  •     तीसरे व्यक्ति में लिखें
  •     पाठक को बताएं कि आप क्या करते हैं
  •     पाठक को बताएं कि आप उनकी कैसे मदद कर सकते हैं
  •     अपनी वेबसाइट का लिंक शामिल करें


यदि संभव हो तो इसमें शामिल करें:

  •     अपने बारे में एक विचित्र विवरण
  •     आपकी साख
  •     अपनी एक तस्वीर


विचित्र विवरण क्यों? क्योंकि शायद यही बात आपके पाठक को याद रहेगी।

यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:




ढीले सिरों को बांधना


मैं हमेशा अपने अतिथि पोस्ट को इस तरह की एक पंक्ति के साथ समाप्त करता हूं:

'मुझे बताएं कि आप नीचे टिप्पणी में कैसे जाते हैं। मुझे [आपके ब्लॉग पोस्ट में चर्चा की गई तकनीक] के साथ आपके अनुभव सुनना अच्छा लगेगा।'

एक लेख द्वारा आकर्षित की जाने वाली टिप्पणियों की संख्या एक प्रमुख मीट्रिक है जिसे Google एल्गोरिथम अपने खोज परिणामों में पृष्ठों की रैंकिंग करते समय ध्यान में रखता है। इस कारण से, अधिकांश ब्लॉग स्वामी चाहते हैं कि आप अपने अतिथि पोस्ट पर किसी भी टिप्पणी का जवाब दें।

यदि आप कर सकते हैं तो आपको कुछ घंटों के भीतर तुरंत जवाब देना होगा, लेकिन निश्चित रूप से 24 घंटों के भीतर। आप जितनी तेज़ी से प्रतिक्रिया देंगे, लेख उतनी ही अधिक टिप्पणियाँ एकत्र करेगा क्योंकि पाठक देखेंगे कि उनकी टिप्पणियों का स्वागत है और उनसे जुड़ाव है।

टिप्पणियों के जवाब में आप जो लहजा अपनाते हैं वह बहुत महत्वपूर्ण होता है। हमेशा:

  • पाठक के नाम का प्रयोग करें
  •     पाठक को उनकी टिप्पणी के लिए धन्यवाद
  •     उन्हें उनके प्रयासों के लिए शुभकामनाएं देते हुए साइन इन करें (अतिथि पोस्ट जो भी हो)।


मैं आमतौर पर मूल टिप्पणी को प्रतिबिंबित करने की कोशिश करता हूं: यदि वे एक स्माइली छोड़ते हैं, तो मैं वही करता हूं; अगर वे उत्साहित हैं, तो मैं वही बनने की कोशिश करता हूं।

याद रखें कि कई टिप्पणियां वास्तव में मूल्यवान जानकारी प्रदान करने के बारे में नहीं हैं - वे संपर्क बनाने और संबंध स्थापित करने के बारे में अधिक हैं।

एन निष्कर्ष


साक्षात्कार करने वाले विशेषज्ञ और अतिथि पोस्टिंग दो तकनीकें हैं जो वास्तव में आपके पास ऑडियंस न होने पर ट्रैफ़िक प्रदान करेंगी।

ऊपर उल्लिखित विधियां इन दोनों तकनीकों को एक शक्तिशाली रणनीति में जोड़ती हैं जिसका उपयोग आप अपने ब्लॉग को जम्पस्टार्ट करने के लिए कर सकते हैं और इसे अस्पष्टता के बंजर भूमि से सफलता की तलहटी तक ले जा सकते हैं।

टिप्स: अगर आप गेस्ट पोस्टिंग करने में बहुत व्यस्त हैं, तो Fiverr पर किसी एक्सपर्ट या फ्रीलांसर को हायर करें।

आइए मुख्य चरणों का पुनर्कथन करें:

  •     तीन या चार राउंड-अप पोस्ट लिखें
  •     अपने आला में विशेषज्ञों के साथ संबंध बनाएं
  •     उनके द्वारा प्रकाशित ब्लॉग पोस्ट के प्रकार पर शोध करें (विषय, शीर्षक, परिचय, शब्द गणना)
  •     तीन विजेता अतिथि पोस्ट विचारों के साथ उन तक पहुंचें
  •     अपनी अतिथि पोस्ट डिलीवर करें और इसके साथ काम करके आनंद लें


आपको कामयाबी मिले! मुझे बताएं कि आप नीचे दी गई टिप्पणियों में कैसे जाते हैं। मुझे इस रणनीति का उपयोग करके राउंड-अप पोस्ट और अतिथि पोस्ट के साथ आपके अनुभवों के बारे में सुनना अच्छा लगेगा।

स्रोत: https://www.jeffbullas.com/how-to-start-guest-blogging/

शुक्रवार, 1 अप्रैल 2022

ग्रे हैट एसईओ क्या है? (प्लस 12 ग्रे हैट एसईओ तकनीक)

आपने सफेद टोपी एसईओ या काली टोपी एसईओ के बारे में सुना होगा, लेकिन ग्रे टोपी एसईओ तकनीक क्या हैं?

नीचे आपको इस खोज इंजन अनुकूलन रणनीति के बारे में जानने के लिए आवश्यक सब कुछ मिलेगा, जिसमें ग्रे हैट एसईओ क्या है, यह सफेद और काली टोपी एसईओ से कैसे भिन्न है, और खोज इंजन रैंकिंग बढ़ाने के लिए सबसे लोकप्रिय ग्रे टोपी गतिविधियों की एक सूची है। और दृश्यता।

नोट: ग्रे हैट एसईओ को "ग्रे हैट एसईओ" भी कहा जाता है। ग्रे शब्द में दो वर्तनी हैं: ग्रे और ग्रे। और क्योंकि यह एक SEO-अनुकूलित ब्लॉग पोस्ट है, मैं दोनों कीवर्ड वाक्यांशों की रैंकिंग में सुधार करने के लिए पूरी सामग्री में दो भिन्नताओं के बीच स्विच करूँगा। (वह कार्रवाई में एसईओ है।)

 ग्रे हैट एसईओ क्या है?


ग्रे हैट एसईओ एक एसईओ अभ्यास है जो सफेद टोपी और काली टोपी एसईओ को जोड़ती है। सफेद टोपी एसईओ की तुलना में ग्रे हैट एसईओ जोखिम भरा है क्योंकि यह SERPs पर एक पृष्ठ की रैंकिंग बढ़ाने के लिए खोज इंजन दिशानिर्देशों का फायदा उठाता है। ग्रे हैट एसईओ तकनीक सफेद के रूप में काले रंग का मुखौटा है।

ग्रे हैट SEO क्या है, इसकी मूल परिभाषा यही है। आइए अब कुछ सबसे लोकप्रिय ग्रे हैट सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन रणनीतियों में शामिल हों जिनका उपयोग आज किया जा रहा है।

ग्रे हैट एसईओ तकनीक

1. समय सीमा समाप्त डोमेन का उपयोग करना

यह एक सामान्य ग्रे हैट एसईओ रणनीति है जो काले और सफेद एसईओ के बीच की सीमा रेखा है।

यह एक डोमेन खरीदने को संदर्भित करता है जिसे मालिक ने समाप्त कर दिया है, लेकिन अभी भी साइट की ओर इशारा करते हुए बैकलिंक्स की संख्या और गुणवत्ता के कारण बहुत अधिक अधिकार हैं।

समय सीमा समाप्त डोमेन के साथ एक ग्रे टोपी एसईओ विधि दो तरीकों से लागू की जा सकती है:

  •     अपने अधिकार को बेहतर बनाने के लिए अपने वर्तमान डोमेन पर सभी लिंक पावर को पुनर्निर्देशित करने के लिए 301 रीडायरेक्ट का उपयोग करना।
  •     वेबैक मशीन जैसी साइट पर जाना, पुरानी सामग्री के अभिलेखागार ढूंढना, और साइट पर इसे फिर से प्रकाशित करना ताकि डोमेन की समय सीमा समाप्त होने से पहले इसे फिर से जीवित किया जा सके। यह आपको लक्षित ट्रैफ़िक के साथ तुरंत एक सफल वेबसाइट दे सकता है।

 2. ख़रीदना या ट्रेडिंग लिंक

लिंक और ट्रेडिंग लिंक खरीदना दूसरी सबसे लोकप्रिय ग्रे हैट एसईओ तकनीक है जिसका उपयोग वेबमास्टर अपनी वेबसाइटों के लिए प्राधिकरण और रैंकिंग बढ़ाने के लिए करते हैं।

हालाँकि, इस तरह की लिंक योजनाएँ तकनीकी रूप से ब्लैक हैट SEO रणनीति हैं क्योंकि वे Google के वेबमास्टर दिशानिर्देशों का उल्लंघन करती हैं।

यह ग्रे हैट एसईओ विधि चार प्राथमिक रूपों में आती है:

  •     Google में अनुक्रमित किसी मौजूदा लेख पर लिंक प्लेसमेंट ख़रीदना।
  •     एक अतिथि पोस्ट अवसर खरीदना जिसमें आपकी वेबसाइट पर एक लिंक वापस शामिल हो।
  •     किसी अन्य साइट स्वामी के साथ ट्रेडिंग लिंक (यानी मैं आपसे लिंक करता हूं और आप मुझसे लिंक करते हैं)।
  •     किसी की साइट पर लिंक के बदले किसी उत्पाद या सेवा का व्यापार करना।

3. निजी ब्लॉग नेटवर्क (PBN) का उपयोग करना

एक निजी ब्लॉग नेटवर्क (PBN) वेबसाइटों का एक समूह है जिसे आप नियंत्रित करते हैं जिनका उपयोग Google में उच्च रैंक में मदद करने के लिए किसी एकल वेबसाइट पर बैकलिंक बनाने के लिए किया जाता है।

ग्रे हैट एसईओ उद्देश्यों के लिए पीबीएन का उद्देश्य प्राधिकरण को बेहतर बनाने के लिए एक केंद्रीय डोमेन से सबसे अधिक लिंक इक्विटी पास करने के लिए लिंक करना है।

PBN बैकलिंक्स वास्तव में एक ब्लैक हैट SEO रणनीति है, लेकिन यदि आप किसी को इसके बारे में जाने बिना इसे वास्तव में निजी रखते हैं, और आप अपने ट्रैक को कवर करते हैं ताकि Google यह पता न लगा सके कि आप सभी वेबसाइटों के मालिक हैं, तो यह तकनीक ग्रे हैट SEO में आती है। क्षेत्र। 

4. माइक्रो-साइट्स और ब्लॉग बनाना

एक माइक्रो साइट या ब्लॉग बनाना एक ग्रे हैट एसईओ तकनीक है जो बिना दंड के आपकी खोज इंजन रैंकिंग में सुधार कर सकती है।

यह एक PBN की तरह है, लेकिन अधिक सुरक्षित है क्योंकि आप उन डोमेन के स्वामी नहीं हैं जिनका उपयोग आप अपनी साइट पर वापस लिंक करने के लिए कर रहे हैं। वे एक सार्वजनिक नेटवर्क भी हैं, निजी नहीं।

एसईओ उद्देश्यों के लिए माइक्रो-साइट बनाने के सामान्य उदाहरणों में कई वेब 2.0 पर एक ब्लॉग स्थापित करना और उच्च डोमेन प्राधिकरणों के साथ सामग्री क्यूरेशन साइट शामिल हैं, जैसे कि मीडियम, वीली, ब्लॉगर, टम्बलर, लाइव जर्नल, आदि।

ब्लॉग सामग्री को अनुकूलित करने के सुझावों के लिए ब्लॉग के लिए SEO कैसे करें, इस पर मेरी पोस्ट देखें।

5. कताई सामग्री

कताई सामग्री एक और सामान्य ग्रे हैट एसईओ विधि है जो Google में रैंक करने के लिए काम कर सकती है। हालांकि, यह अनैतिक है और लंबे समय तक पालन करने के लिए एक अच्छा अभ्यास नहीं है।

लेकिन यहां बताया गया है कि यह कैसे काम करता है:

कताई सामग्री तब होती है जब आप किसी अन्य वेबसाइट से सामग्री लेते हैं और फिर उसे वाक्य-दर-वाक्य के आधार पर फिर से तैयार करते हैं ताकि इसे साहित्यिक चोरी सॉफ़्टवेयर द्वारा पहचाना न जा सके।

एक बार सामग्री घूमने के बाद, आप इसे अपनी साइट पर पोस्ट करते हैं ताकि इसे उन खोजशब्दों के लिए रैंक मिल सके जिन्हें आप लक्षित करना चाहते हैं। इस तरह से कताई सामग्री आपको संभावित डुप्लिकेट सामग्री दंड प्राप्त करने की अनुमति देती है, जिसे हम आगे कवर करेंगे।

6. डुप्लिकेट सामग्री बनाना


डुप्लिकेट सामग्री एक और ग्रे एसईओ रणनीति है जिसका उपयोग इन दिनों खोज इंजन अनुकूलन की दुनिया में किया जा रहा है।

इस तकनीक में एक ही वेबसाइट या विभिन्न डोमेन में सामग्री के बड़े ब्लॉक को कॉपी और पेस्ट करना शामिल है।

SEO के लिए तीन तरह से डुप्लिकेट सामग्री का उपयोग किया जाता है:

  •     नई सामग्री लिखे बिना समान प्रकार की खोज क्वेरी को लक्षित करने के लिए। सबसे आम उदाहरण स्थानीय एसईओ कीवर्ड के साथ है जहां प्रत्येक स्थानीय शहर के लिए कई पेज बनाए जाते हैं। शहर के नाम को छोड़कर प्रत्येक पृष्ठ में डुप्लिकेट सामग्री है, जिसे लक्षित किए जा रहे शहर के लिए बदल दिया गया है। यह रणनीति उपयुक्त पृष्ठ को लक्षित वाक्यांश के लिए रैंक करने की अनुमति देगी जबकि अन्य पृष्ठ दब जाएंगे।
  •     किसी अन्य वेबसाइट से सामग्री की प्रतिलिपि बनाना और एक मजबूत डोमेन पर पोस्ट करना कभी-कभी सामग्री के मूल स्रोत को पछाड़ सकता है ताकि लक्षित साइट ट्रैफ़िक चुरा सके।
  •     डुप्लीकेट सामग्री का उपयोग एक ही पाठ की कई प्रतियों के साथ खोज इंजन में बाढ़ लाने के लिए किया जा सकता है, इस उम्मीद में कि उनमें से एक लक्ष्य खोजशब्दों के लिए टिकेगा और उच्च रैंक करेगा।

7. स्वचालित सामग्री

सामग्री को स्वचालित करना तब होता है जब आप सामग्री निर्माण में आवश्यक मैन्युअल प्रक्रियाओं को स्वचालित करने के लिए सॉफ़्टवेयर का उपयोग करते हैं। इसका उद्देश्य आपके ब्लॉग को सामग्री की निरंतर स्ट्रीम के साथ खिलाना है ताकि आपके पास Google में उच्च रैंक करने और ट्रैफ़िक प्राप्त करने के अधिक अवसर हों।

सामग्री स्वचालन दो तरीकों से किया जाता है:

  •     अन्य वेबसाइटों से सामग्री को स्क्रैप करके और इसे अपनी साइट के एक पृष्ठ में संयोजित करके। सामग्री को अद्वितीय और साहित्यिक चोरी के लिए अवांछनीय बनाने के लिए यहां एरिट्लस कताई का भी उपयोग किया जा सकता है।
  •     अपनी साइट के लिए स्वचालित रूप से सामग्री लिखने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) और मशीन लर्निंग का उपयोग करके। एआई सामग्री निर्माण उपकरण किसी भी मानवीय भागीदारी के बिना सामग्री लिखने के लिए प्राकृतिक भाषा निर्माण (एनएलजी) का उपयोग करता है। 

8. छिपे हुए पाठ के साथ कीवर्ड घनत्व बढ़ाना

छिपे हुए पाठ का उपयोग करना एक ब्लैक हैट एसईओ विधि है जो Google के वेबमास्टर दिशानिर्देशों का उल्लंघन करती है। हालाँकि, ग्रे हैट एसईओ उपयोगकर्ता से कीवर्ड छिपाने के लिए इन नियमों को मोड़ने की कोशिश करता है लेकिन फिर भी उन्हें खोज इंजन द्वारा क्रॉल करने की अनुमति देता है।

टेक्स्ट छिपाने के लिए सबसे आम ग्रे हैट एसईओ तकनीकों में शामिल हैं:

  •     एक छवि के पीछे पाठ का पता लगाना।
  •     टेक्स्ट को ऑफ-स्क्रीन रखने के लिए CSS का उपयोग करना।
  •     फ़ॉन्ट आकार को 0 पर सेट करना। 

9. क्लोकिंग

क्लोकिंग एक एसईओ रणनीति है जो मानव उपयोगकर्ताओं के लिए सामग्री या यूआरएल का एक सेट प्रस्तुत करती है और दूसरा खोज इंजन को सेट करती है।

क्लोकिंग एक भ्रामक ग्रे हैट एसईओ रणनीति है जो उपयोगकर्ताओं को उनकी अपेक्षा से अलग परिणाम देते हुए लक्षित कीवर्ड के लिए वांछित रैंकिंग प्राप्त करने के लिए Google जैसे खोज इंजनों को चकमा देती है। 

10. अपनी साइट को वेब निर्देशिकाओं में जमा करना

सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली ग्रे हैट एसईओ तकनीकों में से एक वेब निर्देशिका सबमिशन है।

अपनी वेबसाइट निर्देशिकाओं को जोड़ने से आप अपनी साइट पर एक मुफ्त बैकलिंक प्राप्त कर सकते हैं, और जब कम संख्या में किया जाता है, तो इसे एक सफेद एसईओ रणनीति माना जाता है।

लेकिन एक बार जब आप अपनी साइट पर दसियों या सैकड़ों लिंक उत्पन्न करने के लिए इस रणनीति का अत्यधिक उपयोग करना शुरू कर देते हैं, तो यह ग्रे हैट एसईओ क्षेत्र में सुझाव देता है। खासकर यदि आप बैकलिंक के लिए कीवर्ड एंकर टेक्स्ट में हेरफेर करते हैं।

11. एकाधिक सोशल मीडिया खाते बनाना

प्रत्येक सामाजिक नेटवर्क पर आपके व्यवसाय के लिए एक सोशल मीडिया खाता होना लिंक साझा करने और आपकी सामग्री के लिए अधिक जोखिम प्राप्त करने के लिए एक सफेद टोपी एसईओ विधि है।

हालाँकि, यदि आप अपनी वेबसाइट पर साझाकरण और लिंकिंग को कृत्रिम रूप से बढ़ाने के लिए कई सोशल मीडिया खाते बनाते हैं, तो यह एक ग्रे हैट एसईओ विधि है।


12. सकारात्मक समीक्षा के लिए भुगतान


Google उच्च रैंकिंग वाली वेबसाइटों को पुरस्कृत करने के लिए जाना जाता है जिनकी सकारात्मक समीक्षा होती है। यह स्थानीय एसईओ के लिए विशेष रूप से सच है।

एल्गोरिदम को अपने पक्ष में करने का एक तरीका यह है कि लोगों को आपकी लिस्टिंग के लिए सकारात्मक समीक्षा छोड़ने के लिए भुगतान किया जाए। आप सकारात्मक समीक्षाओं के लिए एक ऑनलाइन सेवा प्रदाता ढूंढ सकते हैं या छूट या बोनस के लिए अपनी साइट की समीक्षा करने के लिए मौजूदा ग्राहकों को लुभा सकते हैं।

किसी भी तरह से, यह सभी तरह से ग्रे हैट एसईओ है।

क्या ग्रे हैट एसईओ अवैध है?


ग्रे हैट एसईओ अवैध नहीं है। ग्रे हैट एसईओ तकनीकों द्वारा किसी कानून का उल्लंघन नहीं किया जा रहा है। हालांकि, ग्रे हैट एसईओ खोज इंजन निषिद्ध प्रथाओं के खिलाफ जाता है जो आपकी साइट को खोज इंजन परिणाम पृष्ठों से प्रतिबंधित कर सकते हैं।

ग्रे हैट एसईओ बनाम ब्लैक हैट एसईओ


ग्रे हैट एसईओ बनाम ब्लैक हैट एसईओ के बीच का अंतर यह है कि ग्रे हैट ऐसी तकनीकों का उपयोग करता है जो हमेशा सर्च इंजन दिशानिर्देशों के सीधे उल्लंघन में नहीं होती हैं। सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का यह ग्रे एरिया ब्लैक हैट एसईओ विधियों की तुलना में ग्रे हैट एसईओ को अधिक आकर्षक बनाता है।

ग्रे हैट एसईओ बनाम व्हाइट हैट एसईओ


ग्रे हैट एसईओ बनाम व्हाइट हैट एसईओ के बीच का अंतर यह है कि ग्रे हैट एसईओ सफेद टोपी एसईओ की तुलना में जोखिम भरा है। एक ग्रे हैट सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन तकनीक आपकी साइट को सर्च इंजन और उनकी संबद्ध साइटों से प्रतिबंधित कर सकती है या नहीं भी कर सकती है। सफेद टोपी एसईओ 100% सुरक्षित है।

ग्रे हैट एसईओ सारांश


मुझे आशा है कि आपको ग्रे हैट एसईओ क्या है, इस पर यह मार्गदर्शिका पसंद आई होगी।

जैसा कि आपने पाया, ग्रे हैट (ग्रे हैट एसईओ के रूप में भी जाना जाता है) एक खोज इंजन अनुकूलन रणनीति है जो एक वेबसाइट के लिए खोज इंजन रैंकिंग और दृश्यता में सुधार करने के लिए सफेद टोपी और काली टोपी एसईओ को जोड़ती है।

कई मायनों में, ग्रे हैट एसईओ तकनीक सिर्फ ब्लैक हैट एसईओ विधियां हैं जो सफेद के रूप में दिखाई देती हैं। भले ही, कई वेबसाइट मालिक अपनी साइटों पर अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए इन ग्रे हैट एसईओ रणनीति में भाग लेते हैं, इसलिए यह समझना अच्छा है कि ये तरीके ऑनलाइन कैसे काम करते हैं।

स्रोत: https://seochatter.com/what-is-grey-hat-seo-techniques/