आप पूरी तरह से खोजशब्द अनुसंधान करते हैं और बहुत बढ़िया सामग्री बनाते हैं जो अच्छा प्रदर्शन करती है - स्कोर!
आप SERPs में विकास की लहरों की सवारी कर रहे हैं और ऐसा महसूस करते हैं कि आप दुनिया में शीर्ष पर हैं।
और अगले दिन, एक एल्गोरिथम अपडेट है जो साथ आता है ... और ठीक उसी तरह, आपकी रैंकिंग में गिरावट आई है।
भले ही कोई एल्गोरिदम चट्टानों को अपडेट करे या आपकी दुनिया को नष्ट कर दे, वे एक अपरिहार्य घटना हैं। तो यह तथ्यों का सामना करने और परिवर्तनों को प्रगति में लेने का समय है।
प्रतिष्ठित नंबर एक स्थान पर रैंकिंग करना जितना मुश्किल लग सकता है, एक सूची है जो आपको वहां पहुंचने में मदद करेगी: Google के 200 ज्ञात रैंकिंग कारक।
यह सूची लगातार विकसित हो रहे क्षेत्र में हमारे मार्गदर्शक के रूप में कार्य करती है।
2006 में, Google ने घोषणा की कि वह 200 से अधिक रैंकिंग कारकों का उपयोग कर रहा है। हालांकि यह निश्चित रूप से सबसे व्यापक परिप्रेक्ष्य है, मैंने एक पोस्ट में सभी ज्ञात रैंकिंग कारकों को एक साथ खींचा है और इसे थोड़ा और सामरिक बनाने के लिए अपने व्यक्तिगत शीर्ष 10 को साझा किया है।
लेकिन इससे पहले कि आप इसमें कूदें, समझें कि एसईओ में सब कुछ बहस योग्य है, और इन "200 ज्ञात रैंकिंग कारकों" से संबंधित कुछ विवाद रहे हैं। एसईओ अक्सर उनके परिप्रेक्ष्य में भिन्न होता है, जिस पर रैंकिंग कारक सबसे ज्यादा मायने रखते हैं - या क्या वे बिल्कुल महत्वपूर्ण हैं।
फिर भी, उपयोगकर्ता अनुभव एक ऐसी चीज़ है जिसे Google अपने उपयोगकर्ताओं के लिए लगातार सुधारता है। यदि आप अपने आदर्श दर्शकों के लिए अधिक उपयोगी सामग्री बनाना चाहते हैं, तो यह आपके एसईओ और आपकी समग्र मार्केटिंग रणनीति दोनों को बेहतर बनाने के लिए इन रैंकिंग कारकों का उल्लेख करने योग्य है।
Google पर रैंकिंग फैक्टर क्या है?
रैंकिंग कारक Google (और अन्य खोज इंजन) द्वारा लागू किए गए मानदंड हैं, जब किसी खोज क्वेरी के लिए प्रासंगिक परिणामों का सर्वोत्तम क्रम तय करने के लिए पृष्ठों का मूल्यांकन किया जाता है।
प्रभावी SEO के लिए रैंकिंग कारकों को समझना आवश्यक है। सभी विपणक, सामग्री निर्माता, और एसईओ रणनीतिकारों को उनसे परिचित होना चाहिए - इसलिए नहीं कि वे अंत-सब हैं, सभी एसईओ हैं (वे नहीं हैं), बल्कि इसलिए कि वे एक बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव बनाने में मदद करते हैं, जो अधिक सुनिश्चित करता है आपके व्यवसाय के लिए लीड और रूपांतरण। इसलिए मैं एक गाइड के रूप में इन कारकों का उपयोग करने की दृढ़ता से अनुशंसा करता हूं।
Google रैंकिंग कारक कितने हैं?
200 से अधिक रैंकिंग कारक हैं जिन्हें आम तौर पर सही माना जाता है (लेकिन फिर से, यह बहस का विषय है)। 2006 के बाद से, हजारों एल्गोरिदम अपडेट हुए हैं।
प्रत्येक अपडेट के साथ, SEO यह देखने के लिए परीक्षण करता है कि क्या बदला है। तो, इनमें से कुछ कारक सिद्ध हैं, लेकिन अन्य केवल अटकलें हैं।
सभी 200 (ज्ञात) रैंकिंग कारक
मैं सभी 200 रैंकिंग कारकों की एक सूची के साथ शुरू करूंगा, फिर शीर्ष दस रैंकिंग कारकों में गहराई से जाऊंगा, जो कि B2B और B2C कंपनियों के लिए एक SEO सलाहकार के रूप में मेरे अनुभव के आधार पर सबसे अधिक प्रभाव डालते हैं।
यहाँ शीर्ष श्रेणियां हैं:
- डोमेन कारक
- पृष्ठ-स्तर के कारक
- साइट-स्तर के कारक
- बैकलिंक कारक
- उपयोगकर्ता संपर्क
- विशेष गूगल एल्गोरिथम नियम
- ब्रांड सिग्नल
- साइट पर वेबस्पैम कारक
- ऑफ-साइट वेबस्पैम कारक
डोमेन कारक
डोमेन कारक सभी रैंकिंग कारक हैं जो आपके डोमेन (आपकी वेबसाइट का मूल example.com संस्करण) से जुड़ते हैं, जिनमें शामिल हैं:
- आपकी डोमेन आयु
- आपके डोमेन में कीवर्ड
- कीवर्ड आपके डोमेन का पहला शब्द है
- डोमेन पंजीकरण लंबाई
- उप डोमेन में कीवर्ड
- डोमेन इतिहास
- दंडित Whois स्वामी
- निजी Whois के बजाय सार्वजनिक WhoIs
पृष्ठ-स्तर के कारक
पृष्ठ-स्तरीय कारक प्रत्येक पृष्ठ पर ऐसे कारक हैं जिन्हें आप अनुकूलित कर सकते हैं, जैसे:
शीर्षक टैग में कीवर्ड की उपस्थिति
आपके शीर्षक टैग की शुरुआत में कीवर्ड होना
आपके मेटा विवरण टैग में कीवर्ड
H1 टैग में कीवर्ड की उपस्थिति
सामग्री में अक्सर कीवर्ड का उपयोग किया जाता है
कंटेंट की लम्बाई
शब्द गणना रैंकिंग
सामग्री की एक लिंक की गई तालिका की उपस्थिति
कीवर्ड घनत्व
शब्दार्थ से संबंधित खोजशब्दों की उपस्थिति
मेटा शीर्षक और विवरण में सिमेंटिक रूप से संबंधित कीवर्ड
गहन गुणवत्ता सामग्री
उपयोगी सामग्री
HTML के माध्यम से पृष्ठ लोड करने की गति
क्रोम पर परीक्षण की गई पृष्ठ लोडिंग गति
मुख्य वेब ज़रूरी बातें
एक ही साइट पर कोई डुप्लिकेट सामग्री नहीं
एएलटी, शीर्षक और फ़ाइल नाम के माध्यम से छवि अनुकूलन
सामग्री रीसेंसी (नया, बेहतर)
पृष्ठ आयु
अपडेट के दौरान सामग्री में कितने संपादन किए गए
पेज अपडेट पर ऐतिहासिक डेटा
rel=canonical . का उचित उपयोग
H2 और H3 टैग में कीवर्ड की उपस्थिति
पहले 100 शब्दों में कीवर्ड की उपस्थिति
व्याकरण और वर्तनी
पृष्ठ की सामग्री की मौलिकता
इकाई मिलान
आउटबाउंड लिंक की संख्या
मोबाइल उपयोगिता और अनुकूलन
मोबाइल पर छिपी सामग्री (अनुक्रमित नहीं की जा सकती)
मोबाइल के लिए अनुकूलित पेज
मल्टीमीडिया की उपस्थिति, उदाहरण के लिए, चित्र और वीडियो
आउटबाउंड लिंक की संख्या
आउटबाउंड लिंक की गुणवत्ता
आउटबाउंड लिंक का विषय
सहायक पूरक सामग्री की उपस्थिति, जैसे निःशुल्क टूल और कैलकुलेटर
टैब के पीछे छिपी सामग्री (इसे अनुक्रमित नहीं किया जा सकता है और खोज स्निपेट में दिखाई नहीं देगा)
पृष्ठ को इंगित करने वाले आंतरिक लिंक की संख्या
आंतरिक लिंक की गुणवत्ता
बहुत सारे टूटे हुए लिंक की उपस्थिति (रैंकिंग क्षमताओं को कम कर सकती है)
पृष्ठ का पठन स्तर
कई सहबद्ध लिंक की उपस्थिति
कई HTML त्रुटियों की उपस्थिति
डोमेन का प्राधिकरण/विश्वास-स्तर
पृष्ठ का प्राधिकरण/विश्वास स्तर
पृष्ठ रैंक
यूआरएल की लंबाई
मुखपृष्ठ से URL की निकटता
URL में कीवर्ड की उपस्थिति
मानव संपादकों की राय
पृष्ठ की श्रेणी से पृष्ठ की प्रासंगिकता
उपयोगकर्ता-मित्रता और पठनीयता के लिए सामग्री स्वरूपण
साइटमैप.एक्सएमएल में पेज की प्राथमिकता
एक ही कीवर्ड के लिए पेज रैंकिंग से यूएक्स सिग्नल
संदर्भ और स्रोतों का हवाला देते हुए
उपयोगकर्ता के अनुकूल लेआउट का उपयोग
Google खोज इंजन परिणामों में URL स्ट्रिंग
पेज का आंतरिक लिंक एंकर टेक्स्ट
संरचित डेटा का उपयोग
साइट-स्तरीय कारक
साइट-स्तरीय कारक पृष्ठ स्तर से ऊपर जाते हैं और पूरी साइट की चीज़ों पर एक नज़र डालते हैं। उनमे शामिल है:
हमसे संपर्क करें पृष्ठ की उपस्थिति या संपर्क जानकारी की उचित मात्रा
साइट पर सामग्री मूल्य या नई अंतर्दृष्टि प्रदान करती है
ट्रस्टरैंक (लिंकिंग के मामले में आपकी साइट किसी ज्ञात और विश्वसनीय साइट के कितने करीब है)
ताजगी कारक के लिए वेबसाइट अपडेट
साइट वास्तुकला
साइटमैप की उपस्थिति
लंबी अवधि की साइट डाउनटाइम
सर्वर का स्थान
HTTP / मान्य SSL प्रमाणपत्र का उपयोग
कानूनी पृष्ठों की उपस्थिति (नियम और शर्तें और गोपनीयता नीति)
अद्वितीय मेटाडेटा
ब्रेडक्रंब मार्कअप का उपयोग
साइट-व्यापी मोबाइल अनुकूलन
साइट-व्यापी उपयोगकर्ता-मित्रता (उपयोगिता और अंतःक्रियात्मकता)
बाउंस दर
डोमेन प्राधिकरण
उपयोगकर्ता समीक्षा
साइट प्रतिष्ठा
यह भी पढ़ें: https://takneekivichar.blogspot.com/2022/03/seo.html
बैकलिंक कारक
बैकलिंक कारक उन साइटों को देखते हैं जो आपके पेज को रैंक करने के लिए निर्धारित करने के लिए आपसे लिंक कर रही हैं। बेहतर गुणवत्ता वाली साइटों से लिंक करने वाली साइटें गुणवत्ता वाली सामग्री होने पर रैंकिंग में उच्च होती हैं। बैकलिंक कारक इस प्रकार हैं:
डोमेन जोड़ने की उम्र
रेफ़रिंग डोमेन की संख्या
अलग सी-क्लास आईपी से लिंक की संख्या
संदर्भित पृष्ठों की संख्या
बैकलिंक्स का एंकर टेक्स्ट
छवि लिंक का ALT टैग
.edu और .gov डोमेन से लिंक की संख्या
पेज को जोड़ने का ट्रस्ट फैक्टर
डोमेन को जोड़ने का विश्वास कारक
प्रतिस्पर्धियों से लिंक की उपस्थिति
आपके उद्योग में अपेक्षित साइटों से लिंक की संख्या
खराब पड़ोस से लिंक
लिंक की संख्या जो विज्ञापनों से नहीं हैं
रेफ़रिंग डोमेन का देश TLD
डोमेन प्राधिकरण
कुछ नोफ़ॉलो लिंक्स की उपस्थिति
लिंक प्रोफाइल की विविधता
सामग्री का संदर्भ पृष्ठ को जोड़ने की सामग्री
अधिक फॉलो लिंक्स की उपस्थिति जो प्रायोजित या यूजीसी
301 रीडायरेक्ट के साथ URL के बहुत सारे बैकलिंक्स
जब आप किसी लिंक पर होवर करते हैं तो दिखाई देने वाला टेक्स्ट
पेज पर लिंक लोकेशन
सामग्री में लिंक का स्थान
प्रासंगिक डोमेन से लिंक
प्रासंगिक पृष्ठों से लिंक
लिंकिंग पेज के शीर्षक में आपके पेज के कीवर्ड की उपस्थिति
कड़ियों की संख्या में वृद्धि की प्राकृतिक दर
कड़ियों की संख्या में वृद्धि की तेज और अप्राकृतिक दर
किसी खास विषय या हब पर शीर्ष संसाधनों के लिंक
उन साइटों से लिंक की संख्या जिन्हें प्राधिकरण साइट माना जाता है
विकिपीडिया लेख में स्रोत के रूप में जुड़ा हुआ है
आपके बैकलिंक्स के आसपास के शब्द
बैकलिंक उम्र
वास्तविक साइटों बनाम नकली ब्लॉगों के लिंक
प्राकृतिक लिंक प्रोफ़ाइल
अत्यधिक पारस्परिक संबंध
वास्तविक सामग्री बनाम यूजीसी में लिंक
301 रीडायरेक्ट वाले पेज से बैकलिंक्स
लिंकिंग साइट का ट्रस्टरैंक
लिंकिंग पेज पर कम आउटबाउंड लिंक
वास्तविक सामग्री में लिंक बनाम मंचों में लिंक
सामग्री को जोड़ने की शब्द गणना
सामग्री जोड़ने की गुणवत्ता
साइटवाइड लिंक = एक लिंक
उपयोगकर्ता संपर्क
Google हमेशा अपनी अपडेट घोषणाओं में इस बात पर जोर देता है कि वेबसाइट विज़िटर को एक उत्कृष्ट उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करना कितना महत्वपूर्ण है। ये कारक आपके पृष्ठ को तदनुसार रैंक करने के लिए उपयोगकर्ता इंटरैक्शन को मापते हैं, जिनमें शामिल हैं:
सटीक कीवर्ड के लिए ऑर्गेनिक क्लिकथ्रू दर
सभी रैंकिंग कीवर्ड के लिए ऑर्गेनिक क्लिकथ्रू दरें
निवास का समय
बाउंस दर
रैंकब्रेन के आधार पर उपयोगकर्ता आपकी साइट पर कैसे इंटरैक्ट करते हैं इसका मापन
कुल प्रत्यक्ष यातायात
बार-बार आने वालों का प्रतिशत
अवरुद्ध साइटें
आपके पृष्ठ पर जाने के बाद SERP पर अन्य पृष्ठों पर क्लिक करने वाले आगंतुकों का प्रतिशत
पृष्ठ को अक्सर क्रोम उपयोगकर्ताओं द्वारा बुकमार्क किया जाता है
पृष्ठ पर टिप्पणियों की संख्या
विशेष गूगल एल्गोरिथम नियम
कुछ Google एल्गोरिथम नियम सीधे आपके पृष्ठ या डोमेन से नहीं जुड़े हैं। उनमें ऐसे कारक शामिल हैं जो उपयोगकर्ता के लिए खोज परिणामों को वैयक्तिकृत करने या समग्र रूप से बेहतर खोज परिणामों को देखते हैं। ये उनमे से कुछ है:
SERP में विविधता की आवश्यकता
SERP में ताजगी की जरूरत
उपयोगकर्ता का ब्राउज़िंग इतिहास
उपयोगकर्ता का खोज इतिहास
संक्षिप्त उत्तर, स्वरूपण, पृष्ठ प्राधिकरण और चुनिंदा स्निपेट के लिए HTTPS
भू-लक्ष्यीकरण
वयस्क सामग्री या अभिशाप शब्द (सुरक्षित खोज परिणामों से बाहर रखा गया)
YMYL कीवर्ड के लिए उच्च सामग्री गुणवत्ता मानक
वैध DMCA शिकायतें
SERP में डोमेन विविधता की आवश्यकता
लेन-देन संबंधी खोजें
स्थानीय खोज परिणाम
टॉप स्टोरीज बॉक्स के लिए कीवर्ड से संबंधित समाचारों की उपस्थिति
खोज आशय
प्रासंगिक सामग्री वाले बड़े ब्रांडों की उपस्थिति (उन्हें अक्सर उच्च स्थान दिया जाता है)
Google शॉपिंग के लिए अनुकूलित परिणामों की उपस्थिति
छवि परिणाम
ब्रांडेड खोज
ईस्टर अंडे और अप्रैल फूल दिवस Google से चुटकुले और धोखाधड़ी (यह मुझे हंसता है)
स्पैमयुक्त प्रश्न
स्पैमी साइट
ब्रांड सिग्नल
SEO के मामले में आपकी ब्रांडिंग रणनीति कितनी बढ़िया है? यदि आपने पूरे इंटरनेट पर अपने ब्रांड के उल्लेख और ब्रांड का ध्यान नहीं रखा है, तो आपको अभी शुरुआत करने की आवश्यकता है। क्योंकि आपके ब्रांड से संबंधित कुछ गंभीर रैंकिंग कारक हैं:
ब्रांड + कीवर्ड खोज
ब्रांडेड एंकर टेक्स्ट
अनुयायियों के साथ ट्विटर प्रोफाइल
आधिकारिक लिंक्डइन पेज
ढेर सारे लाइक्स वाला फेसबुक पेज
ब्रांडेड खोजें
ज्ञात लेखक या सत्यापित ऑनलाइन प्रोफ़ाइल
रियल सोशल मीडिया अकाउंट्स
ब्रांड उल्लेख के साथ शीर्ष कहानियां
बिना लिंक के ब्रांड उल्लेख
कार्यालयों का भौतिक स्थान
साइट पर वेब
खोज इंजन परिणामों पर उच्च रैंक करने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपकी साइट स्पैमयुक्त नहीं है और स्पैमयुक्त नहीं दिखती है - जैसा कि जीवन में कई चीजों के साथ होता है, दिखने में हमारी भूमिका होती है। उसके आसपास के कुछ कारक यहां दिए गए हैं:
निम्न गुणवत्ता वाली सामग्री
खराब पड़ोस के लिंक
एकाधिक और गुप्त पुनर्निर्देश
ध्वजांकित सर्वर आईपी पता
ध्यान भटकाने वाले विज्ञापन और पॉपअप
पॉपअप जो स्पैमयुक्त हैं और जिन्हें बंद करना मुश्किल है
साइट का अति-अनुकूलन
अस्पष्ट सामग्री
द्वार पृष्ठों का उपयोग
तह के ऊपर बहुत सारे विज्ञापन और अधिक सामग्री नहीं
सहबद्ध लिंक छिपाना
कम मूल्य वाली सामग्री साइटें
संबद्ध साइटें
मेटा टैग में कीवर्ड स्टफिंग
उत्पन्न सामग्री की गणना करें
सभी आउटबाउंड लिंक को नोफ़ॉलो करना
ऑफ-साइट वेबस्पैम कारक
ऑफ-साइट वेबस्पैम कारक आपकी वेबसाइट से जुड़ने वाली आपकी वेबसाइट के बाहर किए गए कार्यों के आधार पर स्पैम को प्रभावित करते हैं। उनमे शामिल है:
बैकलिंक्स में अप्राकृतिक और अचानक वृद्धि
हैक की गई साइट
बहुत सारे निम्न-गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स
असंबंधित वेबसाइटों से लिंक का उच्च प्रतिशत
निम्न-गुणवत्ता वाली निर्देशिका लिंक
विजेट्स में स्वचालित लिंक
समान सर्वर IP वाली साइटों से लिंक
अपने एंकर टेक्स्ट में "ज़हर" का इस्तेमाल करना
सर्च कंसोल में मैनुअल क्रियाओं पर ध्यान नहीं दिया गया
लिंक बेचना
अस्थायी लिंक योजनाएं
ओह, हमने इसे बनाया! भले ही यह सूची भारी लग सकती है, मैंने चीजों को थोड़ा और स्वादिष्ट बनाने के लिए इसे अपने शीर्ष 10 में शामिल कर लिया है।
शीर्ष 10 Google रैंकिंग कारक
इससे पहले कि हम अपने शीर्ष 10 Google रैंकिंग कारकों में जाएं, इसे ध्यान में रखें: SEO में सब कुछ बहस योग्य है। जबकि कई SEO विशेषज्ञ इन 10 कारकों को अपने शीर्ष रैंकिंग कारकों के रूप में स्वीकार कर सकते हैं, अन्य SEO असहमत हो सकते हैं। लेकिन मेरे लिए, ये वही हैं जो मुझे सबसे महत्वपूर्ण लगे।
मैंने जो देखा है उसके आधार पर मैंने अपना शीर्ष 10 चुना है जो उपयोगकर्ता अनुभव में सुधार करता है, रूपांतरण दरों को अनुकूलित करता है, भरोसेमंदता का संकेत देता है, अच्छी रैंक करता है, उच्च मात्रा में जैविक मासिक ट्रैफ़िक लाता है, और ग्राहक प्रतिधारण और वफादारी को बढ़ावा देता है। चलो गोता लगाएँ।
1. सामग्री जो मूल्यवान और अद्वितीय अंतर्दृष्टि प्रदान करती है।
जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, Google ने हमेशा गुणवत्ता सामग्री पर जोर दिया है। ऐसी सामग्री प्रदान करना जो मूल्य प्रदान करती हो और हर दूसरी वेबसाइट पर न मिलने वाली अनूठी अंतर्दृष्टि आपकी रैंकिंग में सुधार कर सकती है क्योंकि आपके दर्शकों को इसका आनंद मिलता है।
यह करने के लिए:
- सुनिश्चित करें कि आप जिस विषय के बारे में लिख रहे हैं उसमें आप विषय विशेषज्ञ हैं या शोध के अनुसार आप उस विषय को गहराई से समझते हैं।
- अपनी सामग्री लिखने के लिए विषय विशेषज्ञों को नियुक्त करें।
- तथ्यात्मक जानकारी प्रदान करें जो आपके दर्शकों को उन प्रश्नों के बारे में सूचित करे जो उनके लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं।
- फुलझड़ी मत लिखो।
2. सामग्री जो किसी विषय को गहराई से कवर करती है।
पहले पेज पर रैंक करना चाहते हैं? पतली सामग्री लिखना बंद करें। अनुसंधान ने बार-बार साबित किया है कि सभी क्षेत्रों को शामिल करने वाली सामग्री, चाहे वह लंबी हो या छोटी, खोज परिणामों में बेहतर प्रदर्शन करती है। यहाँ क्या करना है:
अपने प्रतिस्पर्धियों की सामग्री का अध्ययन करें और लिखें कि वे क्या चूक गए।
सभी प्रासंगिक क्षेत्रों को कवर करें और पाठकों के सभी प्रश्नों के उत्तर दें।
प्रासंगिक जानकारी में छवियों, सामग्री की एक क्लिक करने योग्य तालिका, जम्प लिंक और सीटीए जैसे तत्वों को जोड़कर पाठ को पठनीय बनाएं।
3. ऑर्गेनिक क्लिक-थ्रू दरें।
आपकी ऑर्गेनिक क्लिकथ्रू दर Google को यह समझने में मदद करती है कि लोग आपकी सामग्री को पसंद करते हैं या नहीं। यदि SERP में आपके पोस्ट पर अधिक लोग क्लिक कर रहे हैं, तो Google यह मानेगा कि आपकी सामग्री उस कीवर्ड के लिए अधिक प्रासंगिक है और आपको इसके लिए उच्च रैंक देती है।
अपनी ऑर्गेनिक क्लिक-थ्रू दर को बेहतर बनाने के लिए आपको एक ठोस मेटा शीर्षक और विवरण लिखना होगा। सर्वश्रेष्ठ मेटा शीर्षक और विवरण लिखने के लिए यहां युक्तियां दी गई हैं:
शक्ति शब्दों का प्रयोग करें।
सुनिश्चित करें कि आपका कीवर्ड मेटा शीर्षक में दिखाई दे रहा है।
अपने मेटा शीर्षक को 62 वर्णों के नीचे रखें।
अपने मेटा विवरण को लगभग 150 वर्णों पर रखें।
आपका मेटा विवरण पाठकों के लिए उपयोगी होना चाहिए (इसका उपयोग उन्हें यह दिखाने के लिए करें कि वे आपकी सामग्री को पढ़ने से कैसे लाभान्वित होते हैं)।
ध्यान दें कि एक बिंदु पर पहुंचने के लिए जहां आप दर के माध्यम से जैविक क्लिक में सुधार कर सकते हैं, आपके पास उच्च रैंकिंग के लिए अन्य सभी एसईओ कारक होने चाहिए। मेरा मतलब है कि वैसे भी, यदि आप 100वें स्थान पर हैं, तो अधिकांश लोग आपके पेज को शुरू में नहीं देख पाएंगे।
4. H1 में कीवर्ड।
H1 इस बात का संकेत है कि आपकी सामग्री किस बारे में है। तो, अपने कीवर्ड को अपने H1 में शामिल करें। हालांकि सावधान रहें; कुछ SEO का कहना है कि आपके H1 और मेटा शीर्षक में एक ही वाक्य का उपयोग करना इस बात का संकेत है कि आप कीवर्ड स्टफिंग हैं। इसलिए, यह सुनिश्चित करते हुए कि आपका कीवर्ड मौजूद है, हो सकता है कि आप इसे थोड़ा मसाला देना चाहें। इसे सभी ऑन-पेज ऑप्टिमाइज़ेशन (मेटा डेटा, यूआरएल, अन्य शीर्षकों) के संयोजन में करें।
5. सामग्री की लंबाई।
सामग्री की लंबाई एक ऐसी चीज है जिसके बारे में बहुत से लोग बहस करते हैं जब एसईओ की बात आती है। कुछ का मानना है कि 2000 शब्दों से ऊपर का मानक होना चाहिए। हालाँकि, ऐसा हमेशा नहीं होना चाहिए। निश्चित रूप से, लॉन्ग-फॉर्म कंटेंट को सबसे अधिक बैकलिंक्स मिलते हैं, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप लॉन्ग-फॉर्म तभी लिखें जब आपको पूरे विषय को कवर करने की आवश्यकता हो।
आपके प्रतिस्पर्धियों के पास क्या है, इसकी जांच करना भी एक सर्वोत्तम अभ्यास है क्योंकि यह गुणवत्ता सामग्री का संकेतक हो सकता है। यदि सभी प्रतिस्पर्धियों के पास 2000-4000 शब्द हैं और आप 200 शब्द लिखते हैं, तो संभवतः आप उस पद के लिए उच्च रैंक नहीं करेंगे।
6. वेबसाइट डोमेन अथॉरिटी।
बहुत से लोगों के कहने के बावजूद Domain Authority (DA) एक रैंकिंग कारक नहीं है, और इसका सीधा सा कारण है: Google ने इसे नहीं बनाया। यह पूछे जाने पर कि क्या यह एक संकेत है, जॉन मुलर ने उत्तर दिया, "... यह मोज़ेज़ का एक उपकरण है"।
लेकिन मेरे दृष्टिकोण से, इसे ध्यान में रखना अच्छा है क्योंकि Moz उस स्कोर को बनाने के लिए विशेष संकेतों का उपयोग करता है (और SEMrush और Arel="noopener" target="_blank" hrefs जैसे अन्य उपकरण) जो Google के रैंकिंग कारकों के समान हैं।
जब अधिक विश्वसनीय साइटें आपके साथ जुड़ रही हैं और आपके पास अच्छी रैंक वाली सामग्री है, तो यह एक संकेतक है कि आप पर भरोसा किया जाना चाहिए, जो बदले में आपकी रैंकिंग को और भी बढ़ाता है - जो सभी डीए में खेलता है। तो संक्षेप में, आप अपने DA को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करना चाह सकते हैं, भले ही Google इसकी पुष्टि न करे।
7. प्रासंगिक स्रोतों से बैकलिंक्स की कुल संख्या।
आपके बैकलिंक्स और रेफ़रिंग डोमेन की कुल संख्या महत्वपूर्ण है, लेकिन केवल तभी जब वे प्रासंगिक स्रोतों से हों। फरवरी 2021 में, जॉन मुलर ने लिंक प्रासंगिकता के महत्व के बारे में टिप्पणी की और कहा कि आप कई बैकलिंक्स बना सकते हैं, लेकिन यदि वे प्रासंगिक नहीं हैं तो Google उन्हें अनदेखा कर देगा।
लाखों बैकलिंक्स बनाने पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, अधिक प्रासंगिक और गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स पर ध्यान दें।
8. HTML के माध्यम से पेज लोड करने की गति।
पिछले साल, Google ने घोषणा की कि कोर वेब विटाल एक रैंकिंग संकेत बन जाएगा और इसे जून के मध्य में लॉन्च करने की योजना है। कोर वेब विटाल पेजस्पीड का एक हिस्सा है, और पेज स्पीड उपयोगकर्ता के अनुभव को प्रभावित करती है।
यदि आपकी साइट लोड करने में बहुत धीमी है या इसके साथ बातचीत करने में धीमी है, तो Google आपकी रैंकिंग को कम करने की अधिक संभावना रखता है, खासकर जब आपके प्रतिस्पर्धियों के पास तेज़ साइट गति और बढ़िया सामग्री हो।
9. मोबाइल उपयोगिता।
उपयोगकर्ता अनुभव SEO की सफलता की कुंजी है और उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट को मोबाइल के माध्यम से तेजी से एक्सेस कर रहे हैं। इसलिए जब Google देखता है कि आपकी साइट प्रतिक्रियाशील नहीं है, तो Google खोज कंसोल में लगातार मोबाइल-मित्रता सूचनाएं भेजता है।
यदि आप Google के साथ अंक अर्जित करना चाहते हैं और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके उपयोगकर्ता, आपके मोबाइल की उपयोगिता पर काम करते हैं।
10. अति-अनुकूलन।
इसे ज़्यादा मत करो - यह एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है कि आपको मनुष्यों के लिए अनुकूलन को प्राथमिकता देनी चाहिए, न कि एल्गोरिथम। जब आप अपने पृष्ठों को अति-अनुकूलित करते हैं, तो Google देखता है कि आप बहुत कठिन प्रयास कर रहे हैं और हो सकता है कि आपको विश्वास हो कि आप सिस्टम को खराब करने का प्रयास कर रहे हैं। अगर ऐसा होता है, तो आप पर जुर्माना लगाया जाता है।
यहां अन्य महत्वपूर्ण रैंकिंग कारक दिए गए हैं जिन्होंने शीर्ष 10 में जगह नहीं बनाई, लेकिन आपको इस पर भी काम करना सुनिश्चित करना चाहिए:
पृष्ठ की ओर इशारा करने वाले आंतरिक लिंक की गुणवत्ता
साइट वास्तुकला
साइट उपयोगिता
प्रासंगिक लिंक
आउटबाउंड लिंक गुणवत्ता
निवास का समय
ब्रांडेड खोजें
छवि वैकल्पिक पाठ
बस आज के लिए इतना ही!
अब आप 200 ज्ञात रैंकिंग कारकों और मेरे पसंदीदा शीर्ष 10 को जान गए हैं। इस लेख का उपयोग एक गाइड के रूप में करें, न कि कठोर नियमों के रूप में। मैं Google नहीं हूं और केवल Google ही पुष्टि कर सकता है कि सटीक रैंकिंग कारक क्या हैं। इस डेटा का अधिकांश हिस्सा मैंने वर्षों से कई वेबसाइटों के साथ काम करते हुए देखा है।
याद रखें, उपयोगकर्ता अनुभव महत्वपूर्ण है, इसलिए अपने लक्षित दर्शकों के लिए लगातार अनुकूलन करें, और आपको विधिवत पुरस्कृत किया जाएगा।
स्रोत: https://blog.hubspot.com/marketing/google-ranking-algorithm-infographic