गुरुवार, 24 मार्च 2022

Google के 200 (ज्ञात) रैंकिंग कारकों के लिए आपकी चीट शीट


आप पूरी तरह से खोजशब्द अनुसंधान करते हैं और बहुत बढ़िया सामग्री बनाते हैं जो अच्छा प्रदर्शन करती है - स्कोर!

आप SERPs में विकास की लहरों की सवारी कर रहे हैं और ऐसा महसूस करते हैं कि आप दुनिया में शीर्ष पर हैं।

और अगले दिन, एक एल्गोरिथम अपडेट है जो साथ आता है ... और ठीक उसी तरह, आपकी रैंकिंग में गिरावट आई है।

भले ही कोई एल्गोरिदम चट्टानों को अपडेट करे या आपकी दुनिया को नष्ट कर दे, वे एक अपरिहार्य घटना हैं। तो यह तथ्यों का सामना करने और परिवर्तनों को प्रगति में लेने का समय है।

प्रतिष्ठित नंबर एक स्थान पर रैंकिंग करना जितना मुश्किल लग सकता है, एक सूची है जो आपको वहां पहुंचने में मदद करेगी: Google के 200 ज्ञात रैंकिंग कारक।

यह सूची लगातार विकसित हो रहे क्षेत्र में हमारे मार्गदर्शक के रूप में कार्य करती है।

2006 में, Google ने घोषणा की कि वह 200 से अधिक रैंकिंग कारकों का उपयोग कर रहा है। हालांकि यह निश्चित रूप से सबसे व्यापक परिप्रेक्ष्य है, मैंने एक पोस्ट में सभी ज्ञात रैंकिंग कारकों को एक साथ खींचा है और इसे थोड़ा और सामरिक बनाने के लिए अपने व्यक्तिगत शीर्ष 10 को साझा किया है।

लेकिन इससे पहले कि आप इसमें कूदें, समझें कि एसईओ में सब कुछ बहस योग्य है, और इन "200 ज्ञात रैंकिंग कारकों" से संबंधित कुछ विवाद रहे हैं। एसईओ अक्सर उनके परिप्रेक्ष्य में भिन्न होता है, जिस पर रैंकिंग कारक सबसे ज्यादा मायने रखते हैं - या क्या वे बिल्कुल महत्वपूर्ण हैं।

फिर भी, उपयोगकर्ता अनुभव एक ऐसी चीज़ है जिसे Google अपने उपयोगकर्ताओं के लिए लगातार सुधारता है। यदि आप अपने आदर्श दर्शकों के लिए अधिक उपयोगी सामग्री बनाना चाहते हैं, तो यह आपके एसईओ और आपकी समग्र मार्केटिंग रणनीति दोनों को बेहतर बनाने के लिए इन रैंकिंग कारकों का उल्लेख करने योग्य है।

Google पर रैंकिंग फैक्टर क्या है? 

रैंकिंग कारक Google (और अन्य खोज इंजन) द्वारा लागू किए गए मानदंड हैं, जब किसी खोज क्वेरी के लिए प्रासंगिक परिणामों का सर्वोत्तम क्रम तय करने के लिए पृष्ठों का मूल्यांकन किया जाता है।

प्रभावी SEO के लिए रैंकिंग कारकों को समझना आवश्यक है। सभी विपणक, सामग्री निर्माता, और एसईओ रणनीतिकारों को उनसे परिचित होना चाहिए - इसलिए नहीं कि वे अंत-सब हैं, सभी एसईओ हैं (वे नहीं हैं), बल्कि इसलिए कि वे एक बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव बनाने में मदद करते हैं, जो अधिक सुनिश्चित करता है आपके व्यवसाय के लिए लीड और रूपांतरण। इसलिए मैं एक गाइड के रूप में इन कारकों का उपयोग करने की दृढ़ता से अनुशंसा करता हूं।

Google रैंकिंग कारक कितने हैं?


200 से अधिक रैंकिंग कारक हैं जिन्हें आम तौर पर सही माना जाता है (लेकिन फिर से, यह बहस का विषय है)। 2006 के बाद से, हजारों एल्गोरिदम अपडेट हुए हैं।

प्रत्येक अपडेट के साथ, SEO यह देखने के लिए परीक्षण करता है कि क्या बदला है। तो, इनमें से कुछ कारक सिद्ध हैं, लेकिन अन्य केवल अटकलें हैं।

सभी 200 (ज्ञात) रैंकिंग कारक


मैं सभी 200 रैंकिंग कारकों की एक सूची के साथ शुरू करूंगा, फिर शीर्ष दस रैंकिंग कारकों में गहराई से जाऊंगा, जो कि B2B और B2C कंपनियों के लिए एक SEO सलाहकार के रूप में मेरे अनुभव के आधार पर सबसे अधिक प्रभाव डालते हैं।

यहाँ शीर्ष श्रेणियां हैं:

  •     डोमेन कारक
  •     पृष्ठ-स्तर के कारक
  •     साइट-स्तर के कारक
  •     बैकलिंक कारक
  •     उपयोगकर्ता संपर्क
  •     विशेष गूगल एल्गोरिथम नियम
  •     ब्रांड सिग्नल
  •     साइट पर वेबस्पैम कारक
  •     ऑफ-साइट वेबस्पैम कारक

डोमेन कारक

डोमेन कारक सभी रैंकिंग कारक हैं जो आपके डोमेन (आपकी वेबसाइट का मूल example.com संस्करण) से जुड़ते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  •     आपकी डोमेन आयु
  •     आपके डोमेन में कीवर्ड
  •     कीवर्ड आपके डोमेन का पहला शब्द है
  •     डोमेन पंजीकरण लंबाई
  •     उप डोमेन में कीवर्ड
  •     डोमेन इतिहास
  •     दंडित Whois स्वामी
  •     निजी Whois के बजाय सार्वजनिक WhoIs 

पृष्ठ-स्तर के कारक


पृष्ठ-स्तरीय कारक प्रत्येक पृष्ठ पर ऐसे कारक हैं जिन्हें आप अनुकूलित कर सकते हैं, जैसे:

    शीर्षक टैग में कीवर्ड की उपस्थिति
    आपके शीर्षक टैग की शुरुआत में कीवर्ड होना
    आपके मेटा विवरण टैग में कीवर्ड
    H1 टैग में कीवर्ड की उपस्थिति
    सामग्री में अक्सर कीवर्ड का उपयोग किया जाता है
    कंटेंट की लम्बाई
    शब्द गणना रैंकिंग
    सामग्री की एक लिंक की गई तालिका की उपस्थिति
    कीवर्ड घनत्व
    शब्दार्थ से संबंधित खोजशब्दों की उपस्थिति
    मेटा शीर्षक और विवरण में सिमेंटिक रूप से संबंधित कीवर्ड
    गहन गुणवत्ता सामग्री
    उपयोगी सामग्री
    HTML के माध्यम से पृष्ठ लोड करने की गति
    क्रोम पर परीक्षण की गई पृष्ठ लोडिंग गति
    मुख्य वेब ज़रूरी बातें
    एक ही साइट पर कोई डुप्लिकेट सामग्री नहीं
    एएलटी, शीर्षक और फ़ाइल नाम के माध्यम से छवि अनुकूलन
    सामग्री रीसेंसी (नया, बेहतर)
    पृष्ठ आयु
    अपडेट के दौरान सामग्री में कितने संपादन किए गए
    पेज अपडेट पर ऐतिहासिक डेटा
    rel=canonical . का उचित उपयोग
    H2 और H3 टैग में कीवर्ड की उपस्थिति
    पहले 100 शब्दों में कीवर्ड की उपस्थिति
    व्याकरण और वर्तनी
    पृष्ठ की सामग्री की मौलिकता
    इकाई मिलान
    आउटबाउंड लिंक की संख्या
    मोबाइल उपयोगिता और अनुकूलन
    मोबाइल पर छिपी सामग्री (अनुक्रमित नहीं की जा सकती)
    मोबाइल के लिए अनुकूलित पेज
    मल्टीमीडिया की उपस्थिति, उदाहरण के लिए, चित्र और वीडियो
    आउटबाउंड लिंक की संख्या
    आउटबाउंड लिंक की गुणवत्ता
    आउटबाउंड लिंक का विषय
    सहायक पूरक सामग्री की उपस्थिति, जैसे निःशुल्क टूल और कैलकुलेटर
    टैब के पीछे छिपी सामग्री (इसे अनुक्रमित नहीं किया जा सकता है और खोज स्निपेट में दिखाई नहीं देगा)
    पृष्ठ को इंगित करने वाले आंतरिक लिंक की संख्या
    आंतरिक लिंक की गुणवत्ता
    बहुत सारे टूटे हुए लिंक की उपस्थिति (रैंकिंग क्षमताओं को कम कर सकती है)
    पृष्ठ का पठन स्तर
    कई सहबद्ध लिंक की उपस्थिति
    कई HTML त्रुटियों की उपस्थिति
    डोमेन का प्राधिकरण/विश्वास-स्तर
    पृष्ठ का प्राधिकरण/विश्वास स्तर
    पृष्ठ रैंक
    यूआरएल की लंबाई
    मुखपृष्ठ से URL की निकटता
    URL में कीवर्ड की उपस्थिति
    मानव संपादकों की राय
    पृष्ठ की श्रेणी से पृष्ठ की प्रासंगिकता
    उपयोगकर्ता-मित्रता और पठनीयता के लिए सामग्री स्वरूपण
    साइटमैप.एक्सएमएल में पेज की प्राथमिकता
    एक ही कीवर्ड के लिए पेज रैंकिंग से यूएक्स सिग्नल
    संदर्भ और स्रोतों का हवाला देते हुए
    उपयोगकर्ता के अनुकूल लेआउट का उपयोग
    Google खोज इंजन परिणामों में URL स्ट्रिंग
    पेज का आंतरिक लिंक एंकर टेक्स्ट
    संरचित डेटा का उपयोग 

साइट-स्तरीय कारक

साइट-स्तरीय कारक पृष्ठ स्तर से ऊपर जाते हैं और पूरी साइट की चीज़ों पर एक नज़र डालते हैं। उनमे शामिल है:

    हमसे संपर्क करें पृष्ठ की उपस्थिति या संपर्क जानकारी की उचित मात्रा
    साइट पर सामग्री मूल्य या नई अंतर्दृष्टि प्रदान करती है
    ट्रस्टरैंक (लिंकिंग के मामले में आपकी साइट किसी ज्ञात और विश्वसनीय साइट के कितने करीब है)
    ताजगी कारक के लिए वेबसाइट अपडेट
    साइट वास्तुकला
    साइटमैप की उपस्थिति
    लंबी अवधि की साइट डाउनटाइम
    सर्वर का स्थान
    HTTP / मान्य SSL प्रमाणपत्र का उपयोग
    कानूनी पृष्ठों की उपस्थिति (नियम और शर्तें और गोपनीयता नीति)
    अद्वितीय मेटाडेटा
    ब्रेडक्रंब मार्कअप का उपयोग
    साइट-व्यापी मोबाइल अनुकूलन
    साइट-व्यापी उपयोगकर्ता-मित्रता (उपयोगिता और अंतःक्रियात्मकता)
    बाउंस दर
    डोमेन प्राधिकरण
    उपयोगकर्ता समीक्षा
    साइट प्रतिष्ठा

यह भी पढ़ें: https://takneekivichar.blogspot.com/2022/03/seo.html

बैकलिंक कारक

बैकलिंक कारक उन साइटों को देखते हैं जो आपके पेज को रैंक करने के लिए निर्धारित करने के लिए आपसे लिंक कर रही हैं। बेहतर गुणवत्ता वाली साइटों से लिंक करने वाली साइटें गुणवत्ता वाली सामग्री होने पर रैंकिंग में उच्च होती हैं। बैकलिंक कारक इस प्रकार हैं:

    डोमेन जोड़ने की उम्र
    रेफ़रिंग डोमेन की संख्या
    अलग सी-क्लास आईपी से लिंक की संख्या
    संदर्भित पृष्ठों की संख्या
    बैकलिंक्स का एंकर टेक्स्ट
    छवि लिंक का ALT टैग
    .edu और .gov डोमेन से लिंक की संख्या
    पेज को जोड़ने का ट्रस्ट फैक्टर
    डोमेन को जोड़ने का विश्वास कारक
    प्रतिस्पर्धियों से लिंक की उपस्थिति
    आपके उद्योग में अपेक्षित साइटों से लिंक की संख्या
    खराब पड़ोस से लिंक
    लिंक की संख्या जो विज्ञापनों से नहीं हैं
    रेफ़रिंग डोमेन का देश TLD
    डोमेन प्राधिकरण
    कुछ नोफ़ॉलो लिंक्स की उपस्थिति
    लिंक प्रोफाइल की विविधता
    सामग्री का संदर्भ पृष्ठ को जोड़ने की सामग्री
    अधिक फॉलो लिंक्स की उपस्थिति जो प्रायोजित या यूजीसी
    301 रीडायरेक्ट के साथ URL के बहुत सारे बैकलिंक्स
    जब आप किसी लिंक पर होवर करते हैं तो दिखाई देने वाला टेक्स्ट
    पेज पर लिंक लोकेशन
    सामग्री में लिंक का स्थान
    प्रासंगिक डोमेन से लिंक
    प्रासंगिक पृष्ठों से लिंक
    लिंकिंग पेज के शीर्षक में आपके पेज के कीवर्ड की उपस्थिति
    कड़ियों की संख्या में वृद्धि की प्राकृतिक दर
    कड़ियों की संख्या में वृद्धि की तेज और अप्राकृतिक दर
    किसी खास विषय या हब पर शीर्ष संसाधनों के लिंक
    उन साइटों से लिंक की संख्या जिन्हें प्राधिकरण साइट माना जाता है
    विकिपीडिया लेख में स्रोत के रूप में जुड़ा हुआ है
    आपके बैकलिंक्स के आसपास के शब्द
    बैकलिंक उम्र
    वास्तविक साइटों बनाम नकली ब्लॉगों के लिंक
    प्राकृतिक लिंक प्रोफ़ाइल
    अत्यधिक पारस्परिक संबंध
    वास्तविक सामग्री बनाम यूजीसी में लिंक
    301 रीडायरेक्ट वाले पेज से बैकलिंक्स
    लिंकिंग साइट का ट्रस्टरैंक
    लिंकिंग पेज पर कम आउटबाउंड लिंक
    वास्तविक सामग्री में लिंक बनाम मंचों में लिंक
    सामग्री को जोड़ने की शब्द गणना
    सामग्री जोड़ने की गुणवत्ता
    साइटवाइड लिंक = एक लिंक

उपयोगकर्ता संपर्क

Google हमेशा अपनी अपडेट घोषणाओं में इस बात पर जोर देता है कि वेबसाइट विज़िटर को एक उत्कृष्ट उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करना कितना महत्वपूर्ण है। ये कारक आपके पृष्ठ को तदनुसार रैंक करने के लिए उपयोगकर्ता इंटरैक्शन को मापते हैं, जिनमें शामिल हैं:

    सटीक कीवर्ड के लिए ऑर्गेनिक क्लिकथ्रू दर
    सभी रैंकिंग कीवर्ड के लिए ऑर्गेनिक क्लिकथ्रू दरें
    निवास का समय
    बाउंस दर
    रैंकब्रेन के आधार पर उपयोगकर्ता आपकी साइट पर कैसे इंटरैक्ट करते हैं इसका मापन
    कुल प्रत्यक्ष यातायात
    बार-बार आने वालों का प्रतिशत
    अवरुद्ध साइटें
    आपके पृष्ठ पर जाने के बाद SERP पर अन्य पृष्ठों पर क्लिक करने वाले आगंतुकों का प्रतिशत
    पृष्ठ को अक्सर क्रोम उपयोगकर्ताओं द्वारा बुकमार्क किया जाता है
    पृष्ठ पर टिप्पणियों की संख्या

विशेष गूगल एल्गोरिथम नियम

कुछ Google एल्गोरिथम नियम सीधे आपके पृष्ठ या डोमेन से नहीं जुड़े हैं। उनमें ऐसे कारक शामिल हैं जो उपयोगकर्ता के लिए खोज परिणामों को वैयक्तिकृत करने या समग्र रूप से बेहतर खोज परिणामों को देखते हैं। ये उनमे से कुछ है:

    SERP में विविधता की आवश्यकता
    SERP में ताजगी की जरूरत
    उपयोगकर्ता का ब्राउज़िंग इतिहास
    उपयोगकर्ता का खोज इतिहास
    संक्षिप्त उत्तर, स्वरूपण, पृष्ठ प्राधिकरण और चुनिंदा स्निपेट के लिए HTTPS
    भू-लक्ष्यीकरण
    वयस्क सामग्री या अभिशाप शब्द (सुरक्षित खोज परिणामों से बाहर रखा गया)
    YMYL कीवर्ड के लिए उच्च सामग्री गुणवत्ता मानक
    वैध DMCA शिकायतें
    SERP में डोमेन विविधता की आवश्यकता
    लेन-देन संबंधी खोजें
    स्थानीय खोज परिणाम
    टॉप स्टोरीज बॉक्स के लिए कीवर्ड से संबंधित समाचारों की उपस्थिति
    खोज आशय
    प्रासंगिक सामग्री वाले बड़े ब्रांडों की उपस्थिति (उन्हें अक्सर उच्च स्थान दिया जाता है)
    Google शॉपिंग के लिए अनुकूलित परिणामों की उपस्थिति
    छवि परिणाम
    ब्रांडेड खोज
    ईस्टर अंडे और अप्रैल फूल दिवस Google से चुटकुले और धोखाधड़ी (यह मुझे हंसता है)
    स्पैमयुक्त प्रश्न
    स्पैमी साइट

ब्रांड सिग्नल

SEO के मामले में आपकी ब्रांडिंग रणनीति कितनी बढ़िया है? यदि आपने पूरे इंटरनेट पर अपने ब्रांड के उल्लेख और ब्रांड का ध्यान नहीं रखा है, तो आपको अभी शुरुआत करने की आवश्यकता है। क्योंकि आपके ब्रांड से संबंधित कुछ गंभीर रैंकिंग कारक हैं:

    ब्रांड + कीवर्ड खोज
    ब्रांडेड एंकर टेक्स्ट
    अनुयायियों के साथ ट्विटर प्रोफाइल
    आधिकारिक लिंक्डइन पेज
    ढेर सारे लाइक्स वाला फेसबुक पेज
    ब्रांडेड खोजें
    ज्ञात लेखक या सत्यापित ऑनलाइन प्रोफ़ाइल
    रियल सोशल मीडिया अकाउंट्स
    ब्रांड उल्लेख के साथ शीर्ष कहानियां
    बिना लिंक के ब्रांड उल्लेख
    कार्यालयों का भौतिक स्थान

साइट पर वेब

खोज इंजन परिणामों पर उच्च रैंक करने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपकी साइट स्पैमयुक्त नहीं है और स्पैमयुक्त नहीं दिखती है - जैसा कि जीवन में कई चीजों के साथ होता है, दिखने में हमारी भूमिका होती है। उसके आसपास के कुछ कारक यहां दिए गए हैं:

    निम्न गुणवत्ता वाली सामग्री
    खराब पड़ोस के लिंक
    एकाधिक और गुप्त पुनर्निर्देश
    ध्वजांकित सर्वर आईपी पता
    ध्यान भटकाने वाले विज्ञापन और पॉपअप
    पॉपअप जो स्पैमयुक्त हैं और जिन्हें बंद करना मुश्किल है
    साइट का अति-अनुकूलन
    अस्पष्ट सामग्री
    द्वार पृष्ठों का उपयोग
    तह के ऊपर बहुत सारे विज्ञापन और अधिक सामग्री नहीं
    सहबद्ध लिंक छिपाना
    कम मूल्य वाली सामग्री साइटें
    संबद्ध साइटें
    मेटा टैग में कीवर्ड स्टफिंग
    उत्पन्न सामग्री की गणना करें
    सभी आउटबाउंड लिंक को नोफ़ॉलो करना

ऑफ-साइट वेबस्पैम कारक

ऑफ-साइट वेबस्पैम कारक आपकी वेबसाइट से जुड़ने वाली आपकी वेबसाइट के बाहर किए गए कार्यों के आधार पर स्पैम को प्रभावित करते हैं। उनमे शामिल है:

    बैकलिंक्स में अप्राकृतिक और अचानक वृद्धि
    हैक की गई साइट
    बहुत सारे निम्न-गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स
    असंबंधित वेबसाइटों से लिंक का उच्च प्रतिशत
    निम्न-गुणवत्ता वाली निर्देशिका लिंक
    विजेट्स में स्वचालित लिंक
    समान सर्वर IP वाली साइटों से लिंक
    अपने एंकर टेक्स्ट में "ज़हर" का इस्तेमाल करना
    सर्च कंसोल में मैनुअल क्रियाओं पर ध्यान नहीं दिया गया
    लिंक बेचना
    अस्थायी लिंक योजनाएं

ओह, हमने इसे बनाया! भले ही यह सूची भारी लग सकती है, मैंने चीजों को थोड़ा और स्वादिष्ट बनाने के लिए इसे अपने शीर्ष 10 में शामिल कर लिया है।

शीर्ष 10 Google रैंकिंग कारक


इससे पहले कि हम अपने शीर्ष 10 Google रैंकिंग कारकों में जाएं, इसे ध्यान में रखें: SEO में सब कुछ बहस योग्य है। जबकि कई SEO विशेषज्ञ इन 10 कारकों को अपने शीर्ष रैंकिंग कारकों के रूप में स्वीकार कर सकते हैं, अन्य SEO असहमत हो सकते हैं। लेकिन मेरे लिए, ये वही हैं जो मुझे सबसे महत्वपूर्ण लगे।

मैंने जो देखा है उसके आधार पर मैंने अपना शीर्ष 10 चुना है जो उपयोगकर्ता अनुभव में सुधार करता है, रूपांतरण दरों को अनुकूलित करता है, भरोसेमंदता का संकेत देता है, अच्छी रैंक करता है, उच्च मात्रा में जैविक मासिक ट्रैफ़िक लाता है, और ग्राहक प्रतिधारण और वफादारी को बढ़ावा देता है। चलो गोता लगाएँ।

1. सामग्री जो मूल्यवान और अद्वितीय अंतर्दृष्टि प्रदान करती है।

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, Google ने हमेशा गुणवत्ता सामग्री पर जोर दिया है। ऐसी सामग्री प्रदान करना जो मूल्य प्रदान करती हो और हर दूसरी वेबसाइट पर न मिलने वाली अनूठी अंतर्दृष्टि आपकी रैंकिंग में सुधार कर सकती है क्योंकि आपके दर्शकों को इसका आनंद मिलता है।

यह करने के लिए:

  •     सुनिश्चित करें कि आप जिस विषय के बारे में लिख रहे हैं उसमें आप विषय विशेषज्ञ हैं या शोध के अनुसार आप उस विषय को गहराई से समझते हैं।
  •     अपनी सामग्री लिखने के लिए विषय विशेषज्ञों को नियुक्त करें।
  •     तथ्यात्मक जानकारी प्रदान करें जो आपके दर्शकों को उन प्रश्नों के बारे में सूचित करे जो उनके लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं।
  •     फुलझड़ी मत लिखो।

2. सामग्री जो किसी विषय को गहराई से कवर करती है।

पहले पेज पर रैंक करना चाहते हैं? पतली सामग्री लिखना बंद करें। अनुसंधान ने बार-बार साबित किया है कि सभी क्षेत्रों को शामिल करने वाली सामग्री, चाहे वह लंबी हो या छोटी, खोज परिणामों में बेहतर प्रदर्शन करती है। यहाँ क्या करना है:

    अपने प्रतिस्पर्धियों की सामग्री का अध्ययन करें और लिखें कि वे क्या चूक गए।
    सभी प्रासंगिक क्षेत्रों को कवर करें और पाठकों के सभी प्रश्नों के उत्तर दें।
    प्रासंगिक जानकारी में छवियों, सामग्री की एक क्लिक करने योग्य तालिका, जम्प लिंक और सीटीए जैसे तत्वों को जोड़कर पाठ को पठनीय बनाएं। 

3. ऑर्गेनिक क्लिक-थ्रू दरें।

आपकी ऑर्गेनिक क्लिकथ्रू दर Google को यह समझने में मदद करती है कि लोग आपकी सामग्री को पसंद करते हैं या नहीं। यदि SERP में आपके पोस्ट पर अधिक लोग क्लिक कर रहे हैं, तो Google यह मानेगा कि आपकी सामग्री उस कीवर्ड के लिए अधिक प्रासंगिक है और आपको इसके लिए उच्च रैंक देती है।

अपनी ऑर्गेनिक क्लिक-थ्रू दर को बेहतर बनाने के लिए आपको एक ठोस मेटा शीर्षक और विवरण लिखना होगा। सर्वश्रेष्ठ मेटा शीर्षक और विवरण लिखने के लिए यहां युक्तियां दी गई हैं:

    शक्ति शब्दों का प्रयोग करें।
    सुनिश्चित करें कि आपका कीवर्ड मेटा शीर्षक में दिखाई दे रहा है।
    अपने मेटा शीर्षक को 62 वर्णों के नीचे रखें।
    अपने मेटा विवरण को लगभग 150 वर्णों पर रखें।
    आपका मेटा विवरण पाठकों के लिए उपयोगी होना चाहिए (इसका उपयोग उन्हें यह दिखाने के लिए करें कि वे आपकी सामग्री को पढ़ने से कैसे लाभान्वित होते हैं)।

ध्यान दें कि एक बिंदु पर पहुंचने के लिए जहां आप दर के माध्यम से जैविक क्लिक में सुधार कर सकते हैं, आपके पास उच्च रैंकिंग के लिए अन्य सभी एसईओ कारक होने चाहिए। मेरा मतलब है कि वैसे भी, यदि आप 100वें स्थान पर हैं, तो अधिकांश लोग आपके पेज को शुरू में नहीं देख पाएंगे।

4. H1 में कीवर्ड।

H1 इस बात का संकेत है कि आपकी सामग्री किस बारे में है। तो, अपने कीवर्ड को अपने H1 में शामिल करें। हालांकि सावधान रहें; कुछ SEO का कहना है कि आपके H1 और मेटा शीर्षक में एक ही वाक्य का उपयोग करना इस बात का संकेत है कि आप कीवर्ड स्टफिंग हैं। इसलिए, यह सुनिश्चित करते हुए कि आपका कीवर्ड मौजूद है, हो सकता है कि आप इसे थोड़ा मसाला देना चाहें। इसे सभी ऑन-पेज ऑप्टिमाइज़ेशन (मेटा डेटा, यूआरएल, अन्य शीर्षकों) के संयोजन में करें।

5. सामग्री की लंबाई।

सामग्री की लंबाई एक ऐसी चीज है जिसके बारे में बहुत से लोग बहस करते हैं जब एसईओ की बात आती है। कुछ का मानना ​​है कि 2000 शब्दों से ऊपर का मानक होना चाहिए। हालाँकि, ऐसा हमेशा नहीं होना चाहिए। निश्चित रूप से, लॉन्ग-फॉर्म कंटेंट को सबसे अधिक बैकलिंक्स मिलते हैं, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप लॉन्ग-फॉर्म तभी लिखें जब आपको पूरे विषय को कवर करने की आवश्यकता हो।

आपके प्रतिस्पर्धियों के पास क्या है, इसकी जांच करना भी एक सर्वोत्तम अभ्यास है क्योंकि यह गुणवत्ता सामग्री का संकेतक हो सकता है। यदि सभी प्रतिस्पर्धियों के पास 2000-4000 शब्द हैं और आप 200 शब्द लिखते हैं, तो संभवतः आप उस पद के लिए उच्च रैंक नहीं करेंगे।

6. वेबसाइट डोमेन अथॉरिटी।

बहुत से लोगों के कहने के बावजूद Domain Authority (DA) एक रैंकिंग कारक नहीं है, और इसका सीधा सा कारण है: Google ने इसे नहीं बनाया। यह पूछे जाने पर कि क्या यह एक संकेत है, जॉन मुलर ने उत्तर दिया, "... यह मोज़ेज़ का एक उपकरण है"।

लेकिन मेरे दृष्टिकोण से, इसे ध्यान में रखना अच्छा है क्योंकि Moz उस स्कोर को बनाने के लिए विशेष संकेतों का उपयोग करता है (और SEMrush और Arel="noopener" target="_blank" hrefs जैसे अन्य उपकरण) जो Google के रैंकिंग कारकों के समान हैं।

जब अधिक विश्वसनीय साइटें आपके साथ जुड़ रही हैं और आपके पास अच्छी रैंक वाली सामग्री है, तो यह एक संकेतक है कि आप पर भरोसा किया जाना चाहिए, जो बदले में आपकी रैंकिंग को और भी बढ़ाता है - जो सभी डीए में खेलता है। तो संक्षेप में, आप अपने DA को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करना चाह सकते हैं, भले ही Google इसकी पुष्टि न करे।

7. प्रासंगिक स्रोतों से बैकलिंक्स की कुल संख्या।

आपके बैकलिंक्स और रेफ़रिंग डोमेन की कुल संख्या महत्वपूर्ण है, लेकिन केवल तभी जब वे प्रासंगिक स्रोतों से हों। फरवरी 2021 में, जॉन मुलर ने लिंक प्रासंगिकता के महत्व के बारे में टिप्पणी की और कहा कि आप कई बैकलिंक्स बना सकते हैं, लेकिन यदि वे प्रासंगिक नहीं हैं तो Google उन्हें अनदेखा कर देगा।

लाखों बैकलिंक्स बनाने पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, अधिक प्रासंगिक और गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स पर ध्यान दें।

8. HTML के माध्यम से पेज लोड करने की गति।

पिछले साल, Google ने घोषणा की कि कोर वेब विटाल एक रैंकिंग संकेत बन जाएगा और इसे जून के मध्य में लॉन्च करने की योजना है। कोर वेब विटाल पेजस्पीड का एक हिस्सा है, और पेज स्पीड उपयोगकर्ता के अनुभव को प्रभावित करती है।

यदि आपकी साइट लोड करने में बहुत धीमी है या इसके साथ बातचीत करने में धीमी है, तो Google आपकी रैंकिंग को कम करने की अधिक संभावना रखता है, खासकर जब आपके प्रतिस्पर्धियों के पास तेज़ साइट गति और बढ़िया सामग्री हो।

9. मोबाइल उपयोगिता।

उपयोगकर्ता अनुभव SEO की सफलता की कुंजी है और उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट को मोबाइल के माध्यम से तेजी से एक्सेस कर रहे हैं। इसलिए जब Google देखता है कि आपकी साइट प्रतिक्रियाशील नहीं है, तो Google खोज कंसोल में लगातार मोबाइल-मित्रता सूचनाएं भेजता है।

यदि आप Google के साथ अंक अर्जित करना चाहते हैं और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके उपयोगकर्ता, आपके मोबाइल की उपयोगिता पर काम करते हैं।

10. अति-अनुकूलन।

इसे ज़्यादा मत करो - यह एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है कि आपको मनुष्यों के लिए अनुकूलन को प्राथमिकता देनी चाहिए, न कि एल्गोरिथम। जब आप अपने पृष्ठों को अति-अनुकूलित करते हैं, तो Google देखता है कि आप बहुत कठिन प्रयास कर रहे हैं और हो सकता है कि आपको विश्वास हो कि आप सिस्टम को खराब करने का प्रयास कर रहे हैं। अगर ऐसा होता है, तो आप पर जुर्माना लगाया जाता है।

यहां अन्य महत्वपूर्ण रैंकिंग कारक दिए गए हैं जिन्होंने शीर्ष 10 में जगह नहीं बनाई, लेकिन आपको इस पर भी काम करना सुनिश्चित करना चाहिए:

    पृष्ठ की ओर इशारा करने वाले आंतरिक लिंक की गुणवत्ता
    साइट वास्तुकला
    साइट उपयोगिता
    प्रासंगिक लिंक
    आउटबाउंड लिंक गुणवत्ता
    निवास का समय
    ब्रांडेड खोजें
    छवि वैकल्पिक पाठ

बस आज के लिए इतना ही!

अब आप 200 ज्ञात रैंकिंग कारकों और मेरे पसंदीदा शीर्ष 10 को जान गए हैं। इस लेख का उपयोग एक गाइड के रूप में करें, न कि कठोर नियमों के रूप में। मैं Google नहीं हूं और केवल Google ही पुष्टि कर सकता है कि सटीक रैंकिंग कारक क्या हैं। इस डेटा का अधिकांश हिस्सा मैंने वर्षों से कई वेबसाइटों के साथ काम करते हुए देखा है।

याद रखें, उपयोगकर्ता अनुभव महत्वपूर्ण है, इसलिए अपने लक्षित दर्शकों के लिए लगातार अनुकूलन करें, और आपको विधिवत पुरस्कृत किया जाएगा।

स्रोत: https://blog.hubspot.com/marketing/google-ranking-algorithm-infographic

2022 Search ads 360 अपडेट: आपको क्या जानना चाहिए

30 सेकंड का सारांश:

  • Search Ads 360 प्लेटफॉर्म ने 10 वर्षों में अपने सबसे बड़े अपडेट में से एक देखा है
  • परफॉर्मिक्स के वरिष्ठ मीडिया प्रबंधक, एलेक्स मेडावर ने बजट अनुकूलन, प्रदर्शन निगरानी और इन्वेंट्री प्रबंधन से संबंधित अपडेट की मुख्य विशेषताएं साझा की

Google ने हाल ही में अपने Search Ads 360 प्लेटफॉर्म के लिए एक नए अपडेट की घोषणा की - और यह बहुत बड़ा है। SA360 और भी अधिक शक्तिशाली हो गया है क्योंकि इसे पहली बार 10 साल पहले लॉन्च किया गया था, जिससे वाणिज्यिक उद्यमों के लिए अपने खोज विज्ञापन प्रयासों को प्रबंधित करना पहले से कहीं अधिक आसान हो गया है।

इस पिछले महीने कुछ चुनिंदा Search Ads 360 उपयोगकर्ताओं ने पूर्वावलोकन एक्सेस प्राप्त किया।

नया प्लेटफ़ॉर्म अनुभव आने वाले महीनों में शुरू हो जाएगा और उपयोगकर्ताओं को क्लासिक अनुभव तक पहुंच जारी रखने की अनुमति देगा। इस लेख में, मैंने बताया कि नया क्या है और Search Ads 360 प्लेटफ़ॉर्म में आपके बजट और इन्वेंट्री का अधिकतम लाभ उठाने के प्रभावी तरीके साझा करता हूं।

1. वैकल्पिक चैनलों के लिए अधिक से अधिक समर्थन

Search Ads 360 अपडेट में से एक में वैकल्पिक खोज इंजन जैसे Microsoft Ads और Yahoo! जापान।

अन्य विज्ञापन चैनलों की वर्षों से उपेक्षा की गई है, और इसका परिणाम डेटा को जोड़ने और थोक परिवर्तन करने के लिए समय लेने वाला समाधान रहा है।

नए अपडेट के परिणामस्वरूप, Google वादा करता है कि अब आप अपना अधिक काम उसी जगह से कर पाएंगे।
Microsoft विज्ञापनदाताओं के लिए, SA360 अब अतिरिक्त सुविधाओं का समर्थन करेगा:

  • प्रतिक्रिया खोज विज्ञापन
  • कॉल एक्सटेंशन
  • स्थानीय इन्वेंट्री विज्ञापन
  • विभिन्न प्रकार के दर्शकों तक पहुंच
याहू के लिए! जापान के विज्ञापनदाता, अब आप डायनामिक खोज विज्ञापनों और साइट लिंक एक्सटेंशन शेड्यूलिंग का उपयोग कर सकते हैं।

2. नई सुविधाओं तक पहुंच

Search Ads 360 अब Google Ads में नवीनतम सुविधाओं के लिए समर्थन प्रदान करेगा, जिनमें निम्न शामिल हैं:

  • प्रदर्शन मैक्स - एक नया लक्ष्य-आधारित अभियान प्रकार जो प्रदर्शन विज्ञापनदाताओं को एक केंद्रीकृत अभियान से अपनी सभी Google Ads इन्वेंट्री तक पहुंचने देता है।
  • डिस्कवरी अभियान - विज्ञापनदाताओं को अत्यधिक दृश्य, प्रेरक वैयक्तिकृत विज्ञापन अनुभव प्रदान करने के लिए Google खोज फ़ीड में विज्ञापन चलाने की अनुमति देता है
  • प्रदर्शन और YouTube विज्ञापन (पहले केवल प्लेटफ़ॉर्म में)
Google ने उन्नत उद्यम नवाचार सुविधाएँ भी जोड़ी हैं जो टीमों को रोज़मर्रा के कार्यों को स्केल करने की अनुमति देंगी जैसे:

  • अभियान प्रबंधन
  • स्वचालित नियम बनाएं
  • विभिन्न विज्ञापनदाताओं के लिए एक साथ लेबल का उपयोग करें
टेम्पलेट्स को जोड़ने से एक एकीकृत और मापनीय अनुभव के लिए इन्वेंट्री प्रबंधन और विज्ञापन निर्माता जैसी वर्तमान सुविधाओं का संयोजन होगा।

मीडिया प्रबंधकों के लिए जो पूर्वानुमान तैयार करने में घंटों खर्च करते हैं, नए प्रदर्शन केंद्र में आने वाले महीनों में खर्च, सीपीए और रूपांतरण पूर्वानुमानों के साथ उद्यम नियोजन क्षमताएं शामिल होंगी।

3. अद्यतन सूची प्रबंधन

एक संशोधित इन्वेंट्री प्रबंधन प्रणाली आपके द्वारा अपने विज्ञापन स्थान का उपयोग करने के तरीके पर सुव्यवस्थित कार्यप्रवाह और अधिक शक्तिशाली नियंत्रण प्रदान करती है।

इन्वेंट्री फ़ीड का उपयोग करते हुए, SA360 आपके फ़ीड से आपके उत्पाद की कीमत, विवरण और उपलब्धता जैसे डायनामिक डेटा का उपयोग करके रेडी-टू-गो सशुल्क खोज अभियान उत्पन्न कर सकता है।

यह टूल बार-बार बदलती कीमतों और उपलब्धता जैसे उद्योग वर्टिकल के लिए विशेष रूप से उपयोगी है:
  • विमान सेवाओं
  • होटल
  • लाइव और स्ट्रीमिंग मनोरंजन
  • भर्ती
  • खुदरा
  • भू-विशिष्ट ऑफ़र वाले व्यवसाय

यह काम किस प्रकार करता है

  • उच्च गुणवत्ता वाला डेटा प्रदान करें और अपने फ़ीड के लिए विशेषताओं की एक सूची बनाएं जैसे उत्पाद का नाम, मूल्य और लैंडिंग पृष्ठ।
  • अभियान, विज्ञापन समूह, विज्ञापन या कीवर्ड जैसे प्रत्येक प्रकार के आउटपुट के लिए टेम्प्लेट बनाएं जो आप जेनरेट करना चाहते हैं। (टिप: छोटी शुरुआत करें!)
  • अत्यधिक प्रासंगिक विज्ञापन उत्पन्न करने के लिए कार्यों और विशेषताओं का उपयोग करें।
  • अपने आउटपुट की जाँच करें और तब तक ऑप्टिमाइज़ करें जब तक आप परिणामों से खुश न हों।
मिनटों के भीतर, आपके पास अपने खाते में चलने के लिए तैयार, लक्षित अभियान होंगे जो लॉन्च के लिए तैयार होंगे।

नए Search Ads 360 में, विपणक बड़े पैमाने पर विज्ञापनों को अपडेट करने के लिए सभी क्लाइंट खातों में टेम्प्लेट प्रबंधित करने में सक्षम होंगे।

4. बजट प्रबंधन

कोई भी मीडिया प्रबंधक आपको बताएगा कि खाता बजट और पेसिंग का प्रबंधन अभियान प्रबंधन के सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक है और सबसे कठिन भी है, विशेष रूप से बड़े पैमाने पर।

नवीनतम Search Ads 360 रिलीज़ के हिस्से के रूप में, बजट प्रबंधन को बेहतर बनाया जाएगा और नए 'प्रदर्शन केंद्र' के साथ एकीकृत किया जाएगा।

इस वर्ष के अंत में, Google की योजना इन नियोजन उपकरणों तक पूर्ण पहुंच प्रदान करने की है, जिससे आप विभिन्न संभावित मीडिया बजट उड़ान परिदृश्यों के साथ प्रयोग कर सकते हैं।

विशेषताएं

वर्तमान बजट प्रबंधन प्रणाली में शामिल कुछ विशेषताएं निम्नलिखित हैं:

  • विज़ुअल ग्राफ़ जिसमें लक्ष्य और अनुमानित खर्च शामिल हैं, साथ ही CPA (लागत प्रति अधिग्रहण) या राजस्व जैसे KPI शामिल हैं
  • आपकी चुनी हुई बजट बोली कार्यनीति द्वारा निर्धारित स्वचालित बजट आवंटन और बोली समायोजन
  • ऐतिहासिक प्रदर्शन डेटा के आधार पर पूर्वानुमान क्षमताएं जो मौसमी कारकों को प्रभावित करती हैं
  • अनुमानित संचयी खर्च और ऐतिहासिक डेटा के आधार पर लक्षित खर्च के हिट होने की संभावना
  • दैनिक, साप्ताहिक, मासिक, त्रैमासिक और वार्षिक स्तर पर पेसिंग रिपोर्ट
जैसे-जैसे Google पूरे वर्ष नई सुविधाएँ जोड़ता है, हम अनुमान लगा सकते हैं कि ये उपकरण उद्यम योजना के लिए अधिक सटीक और सुव्यवस्थित हो जाएंगे।

नया रुप

नया Search Ads 360 अनुभव समान नेविगेशन और एक परिचित उपयोगकर्ता अनुभव के साथ Google Ads प्लेटफॉर्म से काफी मिलता-जुलता है।

SA360 प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च करने पर, आप दोनों के बीच निर्बाध नेविगेशन के लिए Google Ads में समान खाता अवलोकन डैशबोर्ड देख सकते हैं।

भविष्य में

नए Search Ads 360 अपडेट के साथ, Google प्रदर्शन को अनुकूलित करने के लिए अगली पीढ़ी के उद्यम नवाचारों के लिए दरवाजे खोलता है।

नए अपडेट आपको एक ही स्थान पर अधिक काम करने में मदद करेंगे और डेटा-संचालित निर्णय लेने के लिए एक बेहतर क्रॉस-चैनल दृश्य प्रदान करेंगे।

सभी नए टूल के बारे में जानने के लिए, Search Ads 360 के लिए Google के नए स्किलशॉप मॉड्यूल में नामांकन करें।

बुधवार, 23 मार्च 2022

गूगल एल्गोरिथम अपडेट

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Google अपने खोज एल्गोरिदम को कितनी बार अपडेट करता है?

Google खोज हर समय बदल रहा है। गूगल ने 2020 में सर्च में 4,500 बदलाव किए। इस नंबर में इसके रैंकिंग सिस्टम, यूजर इंटरफेस और बहुत कुछ में बदलाव शामिल हैं। साथ ही, Google ने 600,000 से अधिक प्रयोग किए। इसका मतलब है कि Google खोज प्रति दिन औसतन 12 बार बदल रही है।

Google एल्गोरिथम अपडेट का इतिहास: 2003-आज

यहां Google एल्गोरिथम अपडेट का पूरा इतिहास दिया गया है, जिसके बारे में आपको उल्टे कालानुक्रमिक क्रम में जानने की आवश्यकता है।

2021 Google एल्गोरिथम अपडेट

दिसंबर 2021 उत्पाद समीक्षा अपडेट (1 दिसंबर)

Google उत्पाद समीक्षा अपडेट का लक्ष्य, जैसे अप्रैल उत्पाद समीक्षा अपडेट, खोज परिणामों में उत्कृष्ट उत्पाद समीक्षाओं को पुरस्कृत करना था। Google उपयोगकर्ताओं को सामयिक विशेषज्ञों या उत्साही लोगों द्वारा लिखित व्यावहारिक विश्लेषण और मूल खोज के साथ सामग्री दिखाना चाहता था। इस अपडेट को पूरी तरह से रोल आउट होने में लगभग तीन सप्ताह का समय लगा।

इस अपडेट के लिए Google की नई सलाह: अपनी उत्पाद समीक्षाओं के बारे में अधिक मल्टीमीडिया "सबूत" प्रदान करें और एकाधिक विक्रेताओं के लिंक शामिल करें।

नवंबर 2021 स्थानीय खोज अपडेट (30 नवंबर)

Google ने कहा कि यह वैश्विक अद्यतन "स्थानीय खोज परिणामों को उत्पन्न करने में हमारे द्वारा विचार किए जाने वाले विभिन्न कारकों का पुनर्संतुलन" था। यह 30 नवंबर और 8 दिसंबर के बीच चला, जो दिसंबर 2021 के कोर अपडेट और दिसंबर 2021 के उत्पाद समीक्षा अपडेट के साथ ओवरलैप हुआ। हालाँकि, Google ने पुष्टि नहीं की कि यह अपडेट 16 दिसंबर तक हुआ था।

नवंबर 2021 कोर अपडेट (नवंबर 17)

यह 2022 का तीसरा और अंतिम कोर अपडेट था। Google के सभी प्रमुख अपडेट की तरह, नवंबर 2021 का कोर अपडेट व्यापक था, जिसने सभी भाषाओं में वेबसाइटों और एसईओ को प्रभावित किया और पूरी तरह से रोल आउट होने में लगभग दो सप्ताह का समय लगा।

लिंक स्पैम अपडेट (जुलाई 26)

Google ने कहा कि इस अपडेट का उद्देश्य पूरे वेब और कई भाषाओं में स्पैमी लिंक को "शून्य" करना था। स्पैमयुक्त लिंक वाली वेबसाइटों की रैंकिंग पर प्रभाव देखने की अधिक संभावना थी। Google की सलाह: सभी इनकमिंग और आउटगोइंग लिंक के लिए सर्वोत्तम प्रक्रियाओं का पालन करें।

जुलाई 2021 कोर अपडेट (1 जुलाई)

यह दो बैक-टू-बैक कोर अपडेट में से दूसरा था जिसे Google ने रोल आउट किया था। जैसा कि कोर अपडेट के लिए विशिष्ट है, जुलाई 2021 का कोर अपडेट एक व्यापक अपडेट था जिसने पूरे एल्गोरिदम को थोड़ा बदल दिया, लेकिन विशेष रूप से किसी एक फ़ंक्शन को नहीं। यह अपडेट 1 जुलाई से 12 जुलाई तक 12 दिनों के लिए रोलआउट किया गया था।

स्पैम अपडेट (28 जून)

इसके स्पैम अपडेट का वादा किया गया सीक्वल। हमें पता चला है कि स्पैम अपडेट के दोनों भाग "वैश्विक" अपडेट थे जो वेब परिणामों और छवि परिणामों दोनों को लक्षित करते थे

स्पैम अपडेट (23 जून)

Google ने अपने सिस्टम के लिए एक स्पैम अपडेट जारी करने की घोषणा की और कहा कि अगले सप्ताह एक सेकंड आ रहा है। कोई अतिरिक्त मार्गदर्शन या विवरण नहीं था। ट्विटर घोषणा के हिस्से के रूप में, Google ने अपने वेबमास्टर दिशानिर्देशों का उल्लेख किया।

पृष्ठ अनुभव अद्यतन (15 जून)

Google ने मेट्रिक्स के एक नए सेट का उपयोग करना शुरू किया - कोर वेब विटल्स - यह समझने के लिए कि उपयोगकर्ता किसी विशिष्ट वेब पेज के अनुभव को कैसे समझते हैं। तीन कोर वेब विटल्स मेट्रिक्स सबसे बड़े कंटेंटफुल पेंट (LCP) (लोडिंग परफॉर्मेंस को मापते हैं) हैं; पहला इनपुट विलंब (FID) (अंतरक्रियाशीलता को मापता है); संचयी लेआउट शिफ्ट (सीएलएस): (दृश्य स्थिरता को मापता है)।

पेज एक्सपीरियंस अपडेट के हिस्से में मौजूदा रैंकिंग सिग्नल शामिल हैं, जैसे पेज लोड स्पीड, मोबाइल-फ्रेंडली, एचटीटीपीएस और दखल देने वाले विज्ञापनों की कमी। इस नई रैंकिंग एल्गोरिथम की घोषणा मई 2020 में की गई थी। रोलआउट धीरे-धीरे शुरू हुआ, अगस्त के अंत में समाप्त हुआ।

मल्टीटास्क यूनिफाइड मॉडल (एमयूएम) अपडेट (जून 2021)

मई 2021 में Google I/O में पूर्वावलोकन किया गया, Google का मल्टीटास्क यूनिफाइड मॉडल (MUM) BERT की तरह एक ट्रांसफॉर्मर आर्किटेक्चर पर बनाया गया है, लेकिन 1,000 गुना अधिक शक्तिशाली और नए तरीकों से उपयोगकर्ताओं के लिए जानकारी को जोड़ने के लिए मल्टीटास्किंग करने में सक्षम है। एमयूएम की हमारी पहली झलक में, इसने खोज इंजन को कुछ ही सेकंड में 50 से अधिक भाषाओं में टीके के नामों के 800 से अधिक रूपों की पहचान करने में मदद की। सितंबर में, Google ने MUM तकनीक के अतिरिक्त अनुप्रयोगों की घोषणा की।

जून 2021 कोर अपडेट (2 जून)

यह दो बैक-टू-बैक कोर अपडेट में से पहला था जिसे Google ने रोल आउट किया था। Google ने इन अद्यतनों को अलग से जारी करने का निर्णय लिया क्योंकि कुछ मुख्य अद्यतन जिन्हें उन्होंने रोल आउट करने की योजना बनाई थी, वे जून में तैयार नहीं थे।

अन्य Google कोर अपडेट की तरह, जून 2021 का अपडेट व्यापक और व्यापक था। यह संभव है कि कई साइटों ने इस अद्यतन के प्रभाव को महसूस किया हो।

अप्रैल 2021 उत्पाद समीक्षा अपडेट

उत्पाद समीक्षा अपडेट का उद्देश्य उत्पाद समीक्षाओं को बेहतर ढंग से पुरस्कृत करना है जो ऊपर और परे जाते हैं (उदाहरण के लिए, गहन और मूल शोध, व्यावहारिक विश्लेषण शामिल करके)। Google ने कहा कि वह अपनी खोज परिणाम रैंकिंग में इस प्रकार की उत्पाद समीक्षाओं को बढ़ावा देगा।

Google ने आपकी उत्पाद समीक्षाओं के बारे में पूछने के लिए नौ प्रश्नों की एक सूची प्रदान की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे व्यावहारिक हैं, मूल शोध शामिल हैं और विशेषज्ञों या उत्साही लोगों द्वारा लिखे गए हैं जो विषय को अच्छी तरह से जानते हैं।

पैसेज रैंकिंग (10 फरवरी)

Google ने खोज परिणामों में किसी वेब पेज से विशिष्ट मार्ग को रैंक करने के तरीके में बदलाव करना शुरू कर दिया है। यह अपडेट खोजकर्ताओं को विशिष्ट "सुई-इन-ए-हिस्टैक" जानकारी खोजने में मदद करने के लिए था। Google ने कहा कि यह अपडेट सभी भाषाओं में 7% सर्च क्वेरी को प्रभावित करेगा।

चूंकि यह अपडेट इस बारे में अधिक था कि Google आपकी सामग्री को कैसे समझता है, Google के अनुसार, चीजों को संबोधित करने या बदलने के लिए कोई विशेष सलाह नहीं थी।

2020 गूगल एल्गोरिथम अपडेट

दिसंबर 2020 कोर अपडेट

2020 कोर अपडेट 2020 का आखिरी बड़ा अपडेट था और उस साल मई के बाद पहला बड़ा अपडेट था। Google के सभी प्रमुख अपडेट की तरह, दिसंबर 2020 का कोर अपडेट व्यापक था, जिसने सभी भाषाओं में वेबसाइटों और SEO को प्रभावित किया।

BERT का विस्तार (अक्टूबर)

हालांकि इस अपडेट का SEO पर सीधा असर नहीं पड़ा, लेकिन यह Google और इसके सर्च एल्गोरिदम के इतिहास में एक महत्वपूर्ण क्षण बना हुआ है। 2020 के अक्टूबर में, Google ने जनता के लिए घोषणा की कि BERT ने अब उस समय साइट पर लगभग सभी खोज परिणामों को अंग्रेजी में संसाधित किया।

यह एक बड़ी छलांग थी, क्योंकि जब बीईआरटी की पहली बार वर्ष के अक्टूबर में घोषणा की गई थी, तब सिस्टम ने साइट पर सभी खोज परिणामों का केवल दस प्रतिशत ही संचालित किया था।

BERT अब लगभग 70 अन्य भाषाओं में लगभग सभी अंग्रेजी भाषा के खोज परिणामों और खोज परिणामों को शक्ति प्रदान कर रहा है, जो मशीन सीखने और Google की लगातार बेहतर होती सटीकता के लिए एक बड़ी छलांग है।

BERT, ट्रांसफॉर्मर से द्विदिश एनकोडर अभ्यावेदन के लिए संक्षिप्त, भाषा को अधिक स्वाभाविक रूप से संसाधित कर सकता है, यह बेहतर ढंग से समझ सकता है कि मनुष्य किसी मार्ग में जानकारी को कैसे एन्कोड करता है।

मई 2020 कोर अपडेट

Google ने अपने अपेक्षाकृत मजबूत मई 2020 ब्रॉड कोर एल्गोरिथम अपडेट को 2020 के मई की शुरुआत में कुछ हफ्तों में शुरू किया।

यह अद्यतन व्यापक और व्यापक था। अन्य प्रमुख अद्यतनों की तरह, यह एल्गोरिथम के किसी विशिष्ट पहलू पर लक्षित नहीं था।

जनवरी 2020 कोर अपडेट

एक अपेक्षाकृत कमजोर कोर अपडेट, जनवरी 2020 कोर अपडेट एसईओ विशेषज्ञों द्वारा बहुत दृढ़ता से महसूस नहीं किया गया था। इसके ठीक चार महीने बाद मई 2020 के कोर अपडेट को और अधिक मजबूत किया गया।

2019 गूगल एल्गोरिथम अपडेट

BERT प्राकृतिक भाषा संसाधन अद्यतन (अक्टूबर 25)

Google ने BERT जारी किया, जो उस समय 10 खोजों में से केवल 1 को ही कवर करता था। वेब पेजों को पढ़ने और इंसानों की तरह सीखने के लिए तंत्रिका नेटवर्क का उपयोग करके Google ने वेब पेजों के साथ कैसे इंटरैक्ट किया, BERT एक महत्वपूर्ण बदलाव था।

व्यावहारिक अनुप्रयोग में, बीईआरटी वेब पेजों पर प्राकृतिक भाषा को बेहतर ढंग से समझ सकता है और इस जानकारी को खोज प्रश्नों से जोड़ सकता है।

सितंबर 2019 कोर अपडेट (सितंबर 24)

सितंबर 2019 कोर अपडेट इस तरह का एक और व्यापक कोर एल्गोरिदम अपडेट था जिसे Google हर कुछ महीनों में रोल आउट करता है।

जून 2019 कोर अपडेट (3 जून)

जून 2019 के मुख्य अपडेट में Google के एल्गोरिदम के व्यापक पहलुओं को शामिल किया गया था और इसका उद्देश्य कई क्षेत्रों में उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाना था।

मार्च 2019 कोर अपडेट (15 मार्च)

मार्च 2019 का कोर अपडेट कुछ भ्रमित करने वाला था, जिससे एसईओ दुनिया के सामान्य संतुलन को कुछ समय के लिए बाधित किया गया। मार्च 2019 कोर अपडेट बिना नाम के जारी किया गया था, जिससे पूरे ट्विटर पर उपयोगकर्ताओं को अपडेट के बारे में अनुमान लगाने के लिए और इसका नाम क्यों नहीं दिया गया था।

Google, भ्रम की हवा पकड़ रहा है, जल्दी से गलत को सही करने के लिए सोशल मीडिया पर कूद गया। ट्विटर पर उन्होंने लिखा, "इस अपडेट का हमारा नाम मार्च 2019 कोर अपडेट है।"

2018 गूगल एल्गोरिथम अपडेट

अगस्त 2018 कोर अपडेट (उर्फ मेडिसिन अपडेट) (1 अगस्त)

अगस्त 2018 ब्रॉड कोर एल्गोरिदम अपडेट एक मुख्य अपडेट था जिसने एसईओ दुनिया को हिलाकर रख दिया था। इस अपडेट में, Google ने अपने एल्गोरिथम में बड़े सुधार किए हैं जो वेब पर पहले से कम-पुरस्कृत पृष्ठों को पुरस्कृत करते हैं।

Google ने कहा कि रैंकिंग में किसी भी गिरावट के लिए "कोई फिक्स" नहीं था। रैंकिंग में गिरावट केवल अन्य कम-पुरस्कार वाली साइटों के अंत में लाभ कमाने के कारण थी।

रैंकिंग में गिरावट के साथ वेबमास्टरों को Google की सलाह? उत्कृष्ट सामग्री बनाते रहें, और आप बहुत अच्छी तरह से देख सकते हैं कि आपकी साइट रैंकिंग में वापस आ गई है।

अप्रैल 2018 कोर अपडेट (20 अप्रैल)

अप्रैल 2018 कोर अपडेट, अन्य अपडेट की तरह, खोज क्वेरी के लिए सबसे प्रासंगिक सामग्री वितरित करके अंतिम-उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने के उद्देश्य से था।

Google ने इस अपडेट की घोषणा नहीं की और केवल यह अनुमान लगाने के बाद कि कोई कोर अपडेट हो सकता है, इसकी घोषणा के साथ सामने आया।

मार्च 2018 कोर अपडेट (12 मार्च)

मार्च 2018 कोर अपडेट, 2018 के अप्रैल कोर अपडेट के तुरंत बाद, Google के क्वेरी परिणामों को बेहतर बनाने के लिए एक व्यापक और दूरगामी कोर अपडेट था।

मार्च 2018 कोर अपडेट का कुछ साइटों पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा, और वेबमास्टर्स जिन्होंने रैंकिंग में गिरावट देखी, उन्हें सलाह दी गई कि वे उत्कृष्ट सामग्री विकसित करना जारी रखें और सिस्टम को गेम करने की कोशिश न करें। हमेशा की तरह, उत्कृष्ट सामग्री के माध्यम से ही टिकाऊ रेटिंग प्राप्त की जाती है।

जनवरी 2018 कोर अपडेट (जनवरी 18)

जनवरी 2018 अपडेट साइट के SERPs के सभी पहलुओं के उद्देश्य से एक व्यापक कोर अपडेट था। इसके बाद उस वर्ष के मार्च और अप्रैल के मुख्य अपडेट हुए।

2017 गूगल एल्गोरिथम अपडेट

2017 मध्य दिसंबर के अपडेट (~दिसंबर 14-19)

Google ने कई छोटे बदलावों को जारी करने की पुष्टि की जो प्रासंगिकता में सुधार के लिए थे। यह उन साइटों को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर रहा था जो बड़ी संख्या में कीवर्ड विविधताओं को लक्षित कर रही थीं।

स्थानीय अपडेट (अगस्त 22)

इस अपडेट ने पॉसम अपडेट में सुधार किया, जिसने अनजाने में स्थानीय रैंकिंग को गलत तरीके से प्रभावित किया था।

2016 का पोसम अपडेट, जिसके बारे में हम थोड़ा और विस्तार से बताएंगे, इसका उद्देश्य SERPs से अनावश्यक खोज परिणामों को समाप्त करके SERP प्रासंगिकता में सुधार करना था। संक्षेप में, कुछ स्थानीय व्यापार मालिकों को Google के फ़िल्टर द्वारा समाप्त किया जा रहा था क्योंकि उनके व्यवसाय अन्य समान व्यवसायों के बहुत करीब थे जो पहले से ही Google के SERPs पर रैंक कर चुके थे।

हॉक अपडेट ने पॉसम अपडेट को थोड़ा ठीक किया, जिससे स्थानीय व्यवसाय जो पहले से ही SERPs पर रैंक किए गए अन्य लोगों के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे थे, उन्हें प्रासंगिक खोज क्वेरी में देखे जाने की अधिक संभावना थी।

फ्रेड अपडेट (9 मार्च, अपुष्ट)

मार्च 2017 में, ऐसा लगता है कि Google ने एक अपडेट जारी किया है जिसे एसईओ समुदाय के सदस्यों ने "फ्रेड" नाम दिया है। यह Google CSH (सनशाइन एंड हैप्पीनेस के प्रमुख) गैरी इलियस के एक मजाक का परिणाम था, जिन्होंने सुझाव दिया था कि भविष्य के सभी Google अपडेट को "फ्रेड" कहा जाएगा।

ऐसा लग रहा था कि Google फ़्रेड अपडेट पूरे वेब पर लिंक सटीकता पर हमला करने वाला एक अपडेट है। इंटरनेट के "ब्लैक हैट एसईओ" कोने में कई लोगों ने अपनी रैंकिंग में गिरावट देखी, कुछ मामलों में महत्वपूर्ण रूप से।

स्पैमी लिंक और कीवर्ड स्टफिंग जैसी प्रथाएं खोज इंजन परिणाम प्राप्त करने का तरीका नहीं हैं। Google एल्गोरिथम अपडेट

2016 गूगल एल्गोरिथम अपडेट

पेंगुइन अपडेट 4.0 (सितंबर 23)

पोसम अपडेट (सितंबर 1)

इस अपडेट ने स्थानीय लिस्टिंग को प्रभावित किया। संक्षेप में, पॉसम अपडेट Google के फ़िल्टर के काम करने के तरीके में बदलाव था।

फिल्टर क्या हैं? Google पर स्थानीय परिणामों के लिए फ़िल्टर अनावश्यक लगने वाली वेबसाइटों को हटा देते हैं। स्थानीय व्यवसायों के लिए, उदाहरण के लिए, इसका अर्थ यह हो सकता है कि यदि आपकी सेवा के लिए आपके पास दो वेबसाइटें हैं, तो किसी दिए गए स्थानीय खोज शब्द के लिए उनमें से केवल एक ही दिखाई देगी।

पोसम अपडेट का उद्देश्य Google के उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाना था, लेकिन हो सकता है कि यह बहुत दूर चला गया हो। कुछ व्यवसाय जो अन्य व्यवसायों के आस-पास थे, जो पहले से ही Google के SERPs पर रैंक कर चुके थे, उनकी वेबसाइट में काफी गिरावट देखी गई।

रैंकब्रेन एल्गोरिथम (26 अक्टूबर)

रैंकब्रेन एल्गोरिथम मशीन लर्निंग द्वारा संचालित है, जो लोग खोजते हैं उसे संसाधित करते हैं और अरबों वेबपेजों के माध्यम से सॉर्ट करते हैं, जिन्हें पहले सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। प्रारंभ में खोज परिणामों के "बहुत बड़े अंश" पर उपयोग किया गया था, बाद में इसे सभी Google खोजों पर रोल आउट और उपयोग किया गया था।

मोबाइल के अनुकूल अपडेट 2 (21 अप्रैल)

जनवरी 2016 कोर अपडेट (जनवरी 18)

2015 गूगल एल्गोरिथम अपडेट


रैंकब्रेन (अक्टूबर 25)
पांडा अपडेट 4.2 (जुलाई 17)
गुणवत्ता अद्यतन (मई)
मोबाइल के अनुकूल अपडेट (21 अप्रैल)

2014 गूगल एल्गोरिथम अपडेट

कबूतर विस्तार (दिसंबर 22)
पेंगुइन एवरफ्लक्स (10 दिसंबर)
पेंगुइन अपडेट 3.1 (नवंबर 27)
समुद्री डाकू अद्यतन 2 (अक्टूबर 21)
पेंगुइन अपडेट 3.0 (अक्टूबर 17)
पांडा अपडेट 4.1 (सितंबर 23)
कबूतर अद्यतन (जुलाई 24)
यह एल्गोरिथम अपडेट अधिक उपयोगी, प्रासंगिक और सटीक स्थानीय खोज परिणाम प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया था जो पारंपरिक वेब खोज रैंकिंग संकेतों से अधिक निकटता से जुड़े थे। गूगल ने कहा कि यह नया एल्गोरिदम उनकी दूरी और स्थान रैंकिंग मापदंडों में सुधार करता है।

Payday ऋण अद्यतन 3.0 (12 जून)
पांडा अपडेट 4.0 (20 मई)
Payday ऋण अद्यतन 2.0 (16 मई)
पेज लेआउट 3 (उर्फ टॉप हैवी 3) (फरवरी 6)

2013 गूगल एल्गोरिथम अपडेट

पेंगुइन अपडेट 2.1 (अक्टूबर 4)
गूगल हमिंगबर्ड (सितंबर 26)
पांडा अपडेट 26 (जुलाई 18)
बहु-सप्ताह अद्यतन (21 जून)
Payday ऋण अद्यतन (11 जून)
पेंगुइन अपडेट 2.0 (22 मई)
पांडा अपडेट 25 (14 मार्च)
पांडा अपडेट 24 (जनवरी 22)

2012 गूगल एल्गोरिथम अपडेट

पांडा अपडेट 23 (दिसंबर 21)
पांडा अपडेट 22 (नवंबर 21)
पांडा अपडेट 21 (नवंबर 5)
पेज लेआउट एल्गोरिथम 2 (उर्फ टॉप हैवी 2) (अक्टूबर 9)
पेंगुइन अपडेट 3 (अक्टूबर 5)
पांडा अपडेट 20 (सितंबर 27)
सटीक-मिलान डोमेन (ईएमडी) अद्यतन (सितंबर 27)
पांडा अपडेट 3.9.2 (सितंबर 18)
पांडा अपडेट 3.9.1 (अगस्त 20)
समुद्री डाकू अद्यतन (अगस्त 10)
इस अपडेट ने उन साइटों की रैंकिंग को अवनत कर दिया जिन्हें बहुत अधिक DMCA निष्कासन अनुरोध प्राप्त हुए थे। यह 2022 तक नहीं होगा जब हमने सीखा कि समुद्री डाकू खोज ट्रैफ़िक में औसतन 89% की गिरावट का कारण बन सकता है।

पांडा अपडेट 3.9 (जुलाई 24)
पांडा अपडेट 3.8 (25 जून)
पांडा अपडेट 3.7 (8 जून)
पेंगुइन अपडेट 2 (25 मई)
पांडा अपडेट 3.6 (अप्रैल 27)
पेंगुइन अपडेट (24 अप्रैल)
इस अपडेट का लक्ष्य उन साइटों की रैंकिंग को कम करना था, जिनके बारे में Google को लगता था कि वे Google के गुणवत्ता दिशानिर्देशों का उल्लंघन कर रही हैं। विशेष रूप से, ऐसी वेबसाइटें जो लिंक खरीद रही थीं या लिंक नेटवर्क के माध्यम से उन्हें प्राप्त कर रही थीं, जिन्हें मुख्य रूप से Google रैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किया गया था।

पांडा अपडेट 3.5 (अप्रैल 19)
पांडा अपडेट 3.4 (23 मार्च)
वेनिस (फरवरी 27)
पांडा अपडेट 3.3 (फरवरी 27)
पेज लेआउट एल्गोरिथम (उर्फ टॉप हैवी) (जनवरी 19)
यह उन साइटों को रोकने का एक साधन था जो Google के खोज परिणामों में विज्ञापनों के साथ "शीर्ष-भारी" थीं। टॉप हैवी को समय-समय पर अपडेट किया जाता है। जब कोई नया शीर्ष भारी अपडेट होता है, तो जिन साइटों ने अत्यधिक विज्ञापन निकाल दिए हैं, वे खोई हुई रैंकिंग वापस पा सकते हैं। नई साइटें जिन्हें "टॉप-हैवी" भी समझा जाता है, पकड़ी जा सकती हैं।

पांडा अपडेट 3.2 (जनवरी 18)

2011 गूगल एल्गोरिथम अपडेट

पांडा अपडेट 3.1 (नवंबर 18)
ताजगी अद्यतन (नवंबर 3)
पांडा अपडेट 3.0 (अक्टूबर 19)
पांडा अपडेट 2.5 (सितंबर 28)
पांडा अपडेट 2.4 (अगस्त 12)
पांडा अपडेट 2.3 (जुलाई 23)
पांडा अपडेट 2.2 (21 जून)
पांडा अपडेट 2.1 (9 मई)
पांडा अपडेट 2.0 (11 अप्रैल)
पांडा अपडेट (फरवरी 23)
खुरचनी फिल्टर

2010 गूगल एल्गोरिथम अपडेट

व्यापारी समीक्षाएं (दिसंबर)
ब्रांड अपडेट (अगस्त)
कैफीन (जून)
मई दिवस (मई)

2009 गूगल एल्गोरिथम अपडेट

विन्स अपडेट (फरवरी 20)
फरवरी के अंत में, SEO और वेबमास्टर्स ने बड़े ब्रांडों को खोज परिणामों में अधिक दृश्यता प्राप्त करते हुए देखना शुरू कर दिया। 5 मार्च को, Google के मैट कट्स ने "मामूली परिवर्तन" की पुष्टि की, और कहा कि Google की रैंकिंग एल्गोरिदम अधिक सामान्य प्रश्नों के लिए विश्वास, गुणवत्ता, पेजरैंक और अन्य मीट्रिक फैक्टरिंग कर सकता है। कट्स ने कहा कि यह लंबी पूंछ वाले प्रश्नों को प्रभावित नहीं करता है। विंस नाम के एक Googler ने इस बदलाव को बनाया, जिससे इस अपडेट को इसका नाम मिला।

2008 गूगल एल्गोरिथम अपडेट

डेवी अपडेट (31 मार्च)
मार्च के अंत और अप्रैल की शुरुआत में खोज परिणामों में कुछ बड़े फेरबदल की सूचना दी जा रही थी। Google के मैट कट्स ने वेबमास्टर्स से एक फॉर्म के माध्यम से परिवर्तनों पर प्रतिक्रिया देने के लिए कहा और इस अपडेट को एक नाम देते हुए "ड्यूई" शब्द को अपनी प्रतिक्रिया में शामिल करने के लिए कहा।

2007 गूगल एल्गोरिथम अपडेट

पेजरैंक अपडेट (7 अक्टूबर)
Google ने पुष्टि की कि वे लिंक बेचने वाली कुछ साइटों के लिए पेजरैंक स्कोर कम कर रहे हैं। Google ने यह भी कहा कि उन साइटों में से कुछ को उसके खोज परिणामों से हटाया जा सकता है या दंड दिया जा सकता है जो उन्हें अच्छी रैंकिंग से रोकता है। Google का पेजरैंक अपडेट पेड लिंक्स के बाद जाता है? (अक्टूबर 24) प्रभावित कई साइटों का दस्तावेजीकरण किया।

2005 गूगल एल्गोरिथम अपडेट

बिग डैडी (दिसंबर)
जैगर (अक्टूबर)
बोर्बोन (मई)

2004 गूगल एल्गोरिथम अपडेट

सैंडबॉक्स
ऑस्टिन (जनवरी)

2003 गूगल एल्गोरिथम अपडेट

गूगल फ्लोरिडा (नवंबर)
फ़्रिट्ज़ (जुलाई)