समस्या? सभी बैकलिंक्स समान नहीं बनाए जाते हैं।
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किसी अन्य उद्योग में यादृच्छिक साइटों के लिंक की तुलना में उच्च-गुणवत्ता, प्रासंगिक साइटों के लिंक कहीं अधिक मूल्यवान हैं। स्पैम साइटों के लिंक वास्तव में आपकी वेबसाइट को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
आप अपने बैकलिंक्स का अधिकतम लाभ कैसे उठाते हैं? आपको उन कारकों पर पूरा ध्यान देने की आवश्यकता है जो बैकलिंक मूल्य को प्रभावित करते हैं।
बैकलिंक्स का अधिकतम लाभ उठाने के लिए आपको यह जानने की आवश्यकता है।
बैकलिंक्स क्या हैं?
बैकलिंक्स बाहरी साइट से आपकी वेबसाइट के लिंक होते हैं। उदाहरण के लिए, यदि मैं आपके ऐप को सुरक्षा संबंधी समस्याओं से बचाने के तरीके के बारे में किसी स्रोत से लिंक करता हूं, तो इससे उस वेबसाइट का बैकलिंक बन जाता है।
यदि कोई अन्य साइट आपकी साइट से लिंक करती है, तो आपको एक बैकलिंक प्राप्त होता है।
लंबे समय तक, अधिक से अधिक बैकलिंक प्राप्त करना SEO का एक मुख्य घटक था। Google ने बैकलिंक्स को "वोट" के रूप में देखा और उच्च रैंकिंग वाले बहुत सारे बैकलिंक्स वाली साइटों को पुरस्कृत किया।
अंततः, हालांकि, व्यवसायों ने बैकलिंक्स बनाने के लिए ब्लैक-हैट रणनीतियों का उपयोग करना शुरू कर दिया। उदाहरण के लिए, लिंक जोड़ने के लिए भुगतान करने वाली साइटें, छायादार साइटों से लिंक खरीदना, अपनी साइट के लिंक वाले अन्य ब्लॉग पर टिप्पणियां जोड़ना, या साइटों के नेटवर्क बनाना जो सभी एक दूसरे से जुड़े हुए हैं।
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Google इन रणनीतियों के प्रति समझदार हो गया और एक अपडेट जारी किया जिसने खराब-गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स के निर्माण से दूर होना बहुत कठिन बना दिया। इसने कई बैकलिंक दिशानिर्देश जारी किए जिनका विपणक को पालन करना चाहिए और जून 2021 में स्पैमी लिंक को लक्षित करने वाला एक और अपडेट भी जारी किया।
बैकलिंक्स SEO को कैसे प्रभावित करते हैं?
जैसा कि ऊपर बताया गया है, Google लिंक को वोट के रूप में देखता है। जितनी अधिक साइटें आपकी साइट के लिए "वोट" करती हैं (अर्थात आपकी साइट पर पृष्ठों का लिंक), उतना ही अधिक मूल्यवान और प्रासंगिक Google मानता है कि आपके पृष्ठ और साइट हैं।
वास्तव में, बैकलिंक्स उन कई सौ कारकों में से एक हैं, जिन्हें Google अपने खोज परिणामों में किसी वेबसाइट को रैंक करने का निर्णय लेते समय मानता है।
यहाँ ऐसा क्यों है: आपकी वेबसाइट के लिए एक बैकलिंक का अर्थ है कि किसी अन्य साइट को आपकी सामग्री आकर्षक, दिलचस्प या शिक्षाप्रद लगी। इतना कि उन्होंने इसे अपने दर्शकों के साथ साझा करने का फैसला किया। Google मानता है कि आपकी सामग्री उपयोगकर्ताओं के लिए मूल्यवान है, और आपकी सामग्री को खोजकर्ताओं के साथ साझा करने की अधिक संभावना है।
हालाँकि, आप यह प्रभावित करने के लिए बहुत कुछ नहीं कर सकते हैं कि कोई अन्य साइट अपने पृष्ठों पर कितने लिंक डालती है। आपकी वेबसाइट के SEO के लिए कौन से लिंक सबसे मूल्यवान हैं, इस पर विचार करते समय बस इसे ध्यान में रखें।
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यदि कई विश्वसनीय साइटें आपसे लिंक होती हैं, तो Google जानता है कि आपकी साइट में बहुत अच्छी सामग्री है जिसे उपयोगकर्ता पढ़ना चाहेंगे। परिणामस्वरूप, आपके SERPs में उच्च रैंक होने की संभावना है।
क्या एक बैकलिंक को मूल्यवान बनाता है?
अधिक बैकलिंक्स हमेशा बेहतर नहीं होते हैं।
यदि आप लिंक योजनाओं या अन्य ब्लैक या ग्रे हैट एसईओ प्रथाओं का उपयोग करते हैं, तो Google आपको कम रैंकिंग या यहां तक कि मैन्युअल कार्रवाई के साथ दंडित करेगा। क्या एक बैकलिंक को दूसरे की तुलना में अधिक मूल्यवान बनाता है?
1. स्थान और पृष्ठ पर लिंक की संख्या
क्या आप जानते हैं कि किसी पृष्ठ पर एक लिंक कहाँ स्थित है, बैकलिंक मूल्य को प्रभावित कर सकता है? अजीब लगता है, है ना?
वैसे, Google किसी पृष्ठ पर पहले लिंक को सबसे मूल्यवान मानता है, जिसका अर्थ है कि उसे बैकलिंक होने के अधिक लाभ मिलते हैं। इसके अलावा, किसी पृष्ठ पर जितने अधिक लिंक होंगे, प्रत्येक लिंक का लिंक मूल्य उतना ही कम होगा।
व्यवहार में, इसका मतलब यह है कि यदि आपका लिंक किसी पृष्ठ पर एकमात्र बैकलिंक है, तो आपको अधिक एसईओ लाभ दिखाई देंगे, यदि आपका लिंक किसी पृष्ठ के नीचे है और बीस अन्य लिंक में से एक है।
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2. डोफॉलो बनाम। Nofollow बैकलिंक्स
Dofollow लिंक्स आपके बेसिक बैकलिंक्स हैं। जब वेबसाइट के मालिक लिंक के आसपास के HTML के साथ खिलवाड़ नहीं करते हैं, तो लिंक हमेशा एक dofollow होगा।
Dofollow लिंक Google को बताते हैं कि लिंक करने वाली वेबसाइट आपके डोमेन पर भरोसा करती है, जिससे आपकी रैंकिंग में मदद मिल सकती है।
दूसरी ओर, Nofollow लिंक, HTML में इस तरह दिखते हैं:
क्या एक बैकलिंक को मूल्यवान बनाता है - Dofollow vs Nofollow
Nofollow लिंक्स Google को बताते हैं कि यह लिंक वैल्यू पर पास नहीं होना चाहिए (कभी-कभी लिंक जूस भी कहा जाता है)।
दूसरे शब्दों में, nofollow लिंक अभी भी किसी को वेबसाइट A से वेबसाइट B तक ले जाते हैं, लेकिन वे वेबसाइट B की रैंकिंग में मदद नहीं करते हैं।
साइटें नोफ़ॉलो लिंक का उपयोग क्यों करती हैं? क्योंकि निम्न-गुणवत्ता या निम्न-डोमेन प्राधिकरण वेबसाइटों से लिंक करना लिंक-होस्टिंग वेबसाइट की रैंकिंग को नुकसान पहुंचा सकता है। साथ ही, Google आपको लिंक के लिए भुगतान करने की अनुमति नहीं देता है, इसलिए कुछ साइटें प्रायोजित पोस्ट पर nofollow लिंक का उपयोग करती हैं।
यह मत समझिए कि नोफ़ॉलो लिंक्स समय की पूरी बर्बादी हैं। वास्तव में, वे वास्तव में आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक उत्पन्न करने में मदद करते हैं और उनके अनुपयोगी एसईओ प्रभाव के बावजूद आपके व्यवसाय की दृश्यता को बढ़ाते हैं।
3. डोमेन अथॉरिटी और पेज अथॉरिटी
DA, या डोमेन अथॉरिटी, Moz द्वारा बनाई गई एक मीट्रिक है जो भविष्यवाणी करती है कि किसी वेबसाइट की खोज इंजन में अच्छी रैंक होने की कितनी संभावना है। स्कोर एक से 100 तक होता है, उच्च संख्या के साथ, जिसका अर्थ है कि साइट अधिक मूल्यवान और अधिक विश्वसनीय है।
पृष्ठ प्राधिकरण एक ही मीट्रिक है, लेकिन किसी वेबसाइट पर किसी विशिष्ट पृष्ठ के लिए।
यह एक सटीक विज्ञान नहीं है, और यह एक मीट्रिक नहीं है जो Google के साथ आया था-मोज ने किया था। हालाँकि, यह मशीन लर्निंग का उपयोग करके इस बात का बहुत अच्छा विचार प्राप्त करता है कि साइट कितनी अच्छी रैंक करेगी।
आपके बैकलिंक्स के लिए इसका क्या अर्थ है? यदि उच्च डोमेन प्राधिकरण या पृष्ठ प्राधिकरण वाली कोई साइट आपकी साइट से लिंक करती है, तो Google मान लेगा कि आपकी साइट अधिक भरोसेमंद भी है। यह तो अच्छी बात है!
इसे ऐसे समझें जैसे किसी दोस्त को नौकरी पाने के लिए ज़मानत देना। यदि आप एक समर्पित कार्यकर्ता हैं और किसी और को सलाह देते हैं, तो आपके बॉस को यह मान लेने की संभावना है कि उन पर कड़ी मेहनत करने के लिए भी भरोसा किया जा सकता है।
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TL; DR: उच्च-डोमेन प्राधिकरण पृष्ठों के लिंक अधिक मूल्यवान हैं।
आप Moz के डोमेन विश्लेषण टूल का उपयोग करके साइटों के डोमेन प्राधिकरण का पता लगा सकते हैं।
या, आप अपनी साइट पर बैकलिंक विश्लेषण चलाने के लिए Ubersuggest का उपयोग कर सकते हैं, और हम सभी डोमेन प्राधिकरण और पृष्ठ प्राधिकरण मीट्रिक एक ही स्थान पर साझा करेंगे।
4. प्रासंगिक साइटें और पेज
जब सिफारिशों की बात आती है तो प्रासंगिकता मायने रखती है। मान लीजिए कि आप एक नया स्नोब्लोअर खरीदना चाहते हैं। आप इंटरनेट के चारों ओर देखते हैं और दो लेख पाते हैं जो शीर्ष स्नो ब्लोअर की समीक्षा करते हैं - एक हार्डवेयर स्टोर से है, और दूसरा एक खाद्य ब्लॉगर से है।
आप किस पर भरोसा करेंगे? आप शायद सोच रहे होंगे कि एक खाद्य ब्लॉगर वास्तव में स्नो ब्लोअर के बारे में क्या जानता है, है ना? दूसरी ओर, हार्डवेयर स्टोर शायद स्नोब्लोअर बेचता है और नियमित रूप से ग्राहकों से उनके बारे में बात करता है। एक अच्छा मौका है कि वे जानते हैं कि वे किस बारे में बात कर रहे हैं।
बैकलिंक कितना मूल्यवान है, यह तय करते समय Google प्रासंगिकता पर भी विचार करता है। उदाहरण के लिए, किसी डिजिटल मार्केटिंग प्रकाशन या फोर्ब्स जैसे प्रकाशक से मेरी साइट का लिंक किसी प्लंबर के लिंक से कहीं अधिक मूल्य का है।
सामान्य तौर पर, अप्रासंगिक साइटों के लिंक आपकी वेबसाइट को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे (जब तक कि वे स्पैम साइट न हों!), लेकिन अन्य उद्योग वेबसाइटों के लिंक अधिक महत्व रखते हैं।
5. वेबसाइट पर अन्य लिंक की गुणवत्ता
यह केवल डोमेन प्राधिकरण नहीं है जो बैकलिंक मूल्य को प्रभावित करता है। रेफ़रिंग डोमेन पर हर दूसरे बैकलिंक की गुणवत्ता एक लिंक के मूल्य को भी प्रभावित कर सकती है।
यह उचित नहीं लगता, है ना? आप यह नियंत्रित नहीं कर सकते कि कोई और अपनी साइट पर क्या करता है। जबकि यह सच है, इसका एक कारण है।
आइए मान लें कि आपको उच्च डोमेन प्राधिकरण वाली वेबसाइट से बैकलिंक प्राप्त होता है। आपकी रैंकिंग बढ़ जाती है, ट्रैफ़िक आ रहा है, और आपको लगता है कि आप SEO समर्थक हैं।
फिर एक दिन जिस वेबसाइट ने आपको वह कीमती बैकलिंक दिया वह स्पैम साइट बन जाती है। वे निम्न-गुणवत्ता वाली सामग्री प्रकाशित करते हैं और स्पैम साइटों के एक समूह से लिंक करते हैं।
यह अब Google की नज़र में एक उच्च-गुणवत्ता वाली साइट नहीं है, जिसका अर्थ है कि लिंक ने अपना मूल्य खो दिया है। दूसरे शब्दों में, स्पैम वेबसाइटों से लिंक करने वाले पृष्ठ उनके द्वारा होस्ट किए जाने वाले अन्य सभी लिंक का अवमूल्यन करते हैं।
उन वेबसाइटों का मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है जिनसे आपको बैकलिंक्स मिलते हैं। इससे आपको हानिकारक URL संबंधों से बचने में मदद मिलेगी। सुनिश्चित करें कि वे भरोसेमंद हैं और अपने स्वयं के लिंक का मूल्यांकन करते हुए मूल्यांकन करते हैं कि कौन से लिंक को शामिल करना है ताकि आपकी वेबसाइट को जोखिम न हो।
साथ ही, वेबसाइटों से लिंक कभी न खरीदें। यहां तक कि जो साइटें वैध लगती हैं, वे भी किसी समय Google द्वारा पकड़ी जा सकती हैं, और आपकी साइट को परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।
6. एंकर टेक्स्ट
एंकर टेक्स्ट वह टेक्स्ट होता है जिसे हाइलाइट किया जाता है और अक्सर रेखांकित किया जाता है कि आप इस तरह एक लिंक का अनुसरण करने के लिए क्लिक करते हैं।
यदि आपकी वेबसाइट से लिंक करने वाली साइट एंकर टेक्स्ट का उपयोग करती है जो उस पृष्ठ की सामग्री से निकटता से संबंधित है, तो Google यह मान लेगा कि लिंक उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक उपयोगी है और इसलिए, इसे अधिक महत्व प्रदान करता है। नतीजतन, Google ने एंकर टेक्स्ट को रैंकिंग फैक्टर बना दिया।
आइए Yoast की वेबसाइट से एक उदाहरण देखें। मैंने एंकर टेक्स्ट को हाइलाइट किया है:
प्रो टिप: यह आंतरिक लिंक पर भी लागू होता है। अपनी वेबसाइट पर अन्य पृष्ठों से लिंक करते समय प्रासंगिक एंकर टेक्स्ट का उपयोग करना सुनिश्चित करें।
बैकलिंक वैल्यू निष्कर्ष
बैकलिंक्स SEO की आधारशिला हैं। हालाँकि, सभी बैकलिंक्स समान मूल्य प्रदान नहीं करते हैं। किसी पृष्ठ पर या उच्च डीए वाले पृष्ठों से उच्च लिंक आपकी वेबसाइट को Google के खोज परिणामों में बेहतर रैंक करने में मदद करेंगे।
आप इस जानकारी का उपयोग उच्च-गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स बनाने के लिए कर सकते हैं। इसे ठीक करें, और आपकी साइट पर ट्रैफ़िक और रूपांतरणों की बाढ़ आ सकती है।
स्रोत: https://neilpatel.com/blog/backlinks-effectiveness-page-location/
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