सोमवार, 6 जून 2022

2022 में व्यवसाय के लिए SEO के शीर्ष 15 लाभ

 

उसने अभी तक खोज इंजन अनुकूलन के बारे में नहीं सुना है। व्यवसाय के लिए SEO के लाभ व्यावहारिक रूप से अंतहीन हैं, और उनका लाभ उठाकर आप बाज़ार में अपने ब्रांड की सफलता में सुधार कर सकते हैं।

निश्चित रूप से आपने अब तक SEO की मूल बातें खोज ली हैं और अध्ययन किया है कि यह कैसे काम करता है। लेकिन ऐसा करते समय, आपने शायद पाया है कि इसे अपनी डिजिटल मार्केटिंग रणनीति में लागू करना जटिल और समय लेने वाला है। साथ ही, अपनी सामग्री को अनुकूलित करना एक लंबा खेल है, और परिणाम प्राप्त करने में महीनों लग सकते हैं। शायद एक बिंदु था जहाँ आप सोच रहे थे - क्या यह सभी परेशानी के लायक है? खैर, निश्चिंत रहें कि यह है!

इस लेख में, हम आपको 2022 में आपके व्यवसाय के लिए SEO के शीर्ष 15 लाभ दिखाएंगे और यदि आप अभी तक निश्चित नहीं हैं, तो इसके अंत तक आप निश्चित होंगे कि आपको अपनी सामग्री को बढ़ावा देने के लिए एक प्रभावी खोज इंजन अनुकूलन रणनीति की आवश्यकता क्यों है। SERPs में प्रदर्शन।

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आपके व्यवसाय के लिए SEO के लाभ


जैसा कि उल्लेख किया गया है, आपको SEO के लाभों का आनंद लेना शुरू करने में कुछ समय लग सकता है। ध्यान रखें कि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन एक सतत प्रक्रिया है। नियम लगातार विकसित हो रहे हैं और परिवर्तनों के शीर्ष पर बने रहने के लिए, आपको नवीनतम एसईओ रुझानों के साथ अद्यतित रहना चाहिए।

2022 में नजर रखने के लिए एक दिलचस्प एसईओ अपडेट इंडेक्स नाउ प्रोटोकॉल है। Google ने पुष्टि की है कि वे इसका परीक्षण कर रहे हैं, और हालांकि इसके लाइव होने से पहले अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है, यह विषय निश्चित रूप से पता लगाने लायक है। IndexNow प्रोटोकॉल के साथ, आप Google को नए पृष्ठों, अपडेट और पुरानी सामग्री को हटाने के बारे में तुरंत सूचित करने में सक्षम होंगे। यह आपके एसईओ प्रयासों के परिणामों में काफी तेजी ला सकता है, और आपको प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्रदान कर सकता है।

जैसा कि आप देख सकते हैं, खोज इंजन का दायरा गतिशील है, लेकिन 2022 में हमारे रास्ते में जो भी नए बदलाव आएंगे, वे संभवतः आपके व्यवसाय के लिए एसईओ के लाभों में योगदान देंगे।

तो चलिए देखते हैं SEO आपके लिए और क्या कर सकता है।

1. SEO बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव की ओर ले जाता है

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपनी वेबसाइट को बेहतर बना सकते हैं और उपयोगकर्ता अनुभव को अधिकतम कर सकते हैं। इसमें आपकी ऑडियंस को प्रासंगिक जानकारी, टेक्स्ट को सपोर्ट करने के लिए संबंधित फ़ोटो या वीडियो, नेविगेट करने में आसान वेब पेज और एक मोबाइल-फ्रेंडली वेबसाइट कॉन्फ़िगरेशन शामिल है।

उदाहरण के लिए, यदि आप अपने पृष्ठ पर एनीमेशन प्रदर्शित करते हैं, लेकिन यह अच्छी तरह से प्रस्तुत नहीं हो रहा है, तो इससे एक अप्रिय उपयोगकर्ता अनुभव होगा। एनिमेशन को ऑप्टिमाइज़ करने से Google द्वारा उनका पता लगाना आसान हो जाएगा। इस तरह, जब उपयोगकर्ता पृष्ठ को नीचे स्क्रॉल करता है और एनिमेटेड सामग्री तक पहुंचता है, तो वे इसका आनंद ले पाएंगे क्योंकि यह ठंड और हकलाने के बजाय सुचारू रूप से चलेगा।

बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव के परिणामस्वरूप अधिक क्लिक, अधिक लीड, बेहतर ब्रांड रिकॉल और उच्च रूपांतरण दर प्राप्त होती है।

आपके वेबसाइट विज़िटर और खोज इंजन दोनों ही अच्छे UX को महत्व देते हैं, और इसे वितरित करने से आपकी रैंकिंग में सुधार होगा और लोग आपके पृष्ठों पर अधिक समय तक टिके रहेंगे।

2021 के मध्य में, Google ने वेबसाइट प्रबंधकों के लिए उनकी संपत्तियों पर पृष्ठ अनुभव को ट्रैक करने के लिए खोज कंसोल में एक मुख्य वेब महत्वपूर्ण रिपोर्ट जोड़ी। इस सुविधा का उपयोग करके, 2022 में, व्यवसाय आसानी से उन्नत पृष्ठ प्रदर्शन और एसईओ मुद्दों की पहचान कर सकते हैं और यह सुधार सकते हैं कि आगंतुक अपनी सामग्री का अनुभव कैसे करते हैं। खोज प्रदर्शन रिपोर्ट के साथ, जिसमें हाल ही में सुधार भी किया गया था, व्यवसायों के पास अपने निपटान में शक्तिशाली उपकरण हैं जो उन्हें एसईओ के लाभों का लाभ उठाने में सक्षम बनाते हैं।


2. SEO लीड का एक प्राथमिक स्रोत है

व्यवसाय से व्यवसाय (B2B), व्यवसाय से ग्राहक (B2C) और गैर-लाभकारी संगठनों के बीच इनबाउंड रणनीतियाँ लीड का सबसे प्रभावी और सफल स्रोत हैं। इनबाउंड में सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, सोशल मीडिया, कंटेंट मार्केटिंग, रेफरल और अन्य शामिल हैं।

हालांकि, यदि आप अपनी एसईओ रणनीति से नई लीड नहीं पैदा कर रहे हैं, तो आपको अपने दृष्टिकोण को संशोधित करना चाहिए और सुनिश्चित करना चाहिए कि आप सही दर्शकों को लक्षित कर रहे हैं। इसके अलावा, अपने प्रतिस्पर्धियों की जांच करें, हो सकता है कि बाजार में कोई अन्य खिलाड़ी अपनी सामग्री को बेहतर तरीके से अनुकूलित करे और पाई का आपका हिस्सा प्राप्त कर रहा हो।

एलेक्सा के अनुसार, ज्यादातर उद्योगों के लिए सर्च इंजन वेबसाइट ट्रैफिक का मुख्य स्रोत हैं। आजकल, उपयोगकर्ताओं के लिए ब्रांड खोजने के लिए खोज शीर्ष सक्रिय तरीका है। जरा इसके बारे में सोचें – आप कितनी बार ब्राउज़र में पूरे डोमेन नाम की कुंजी लगाते हैं? और कितनी बार आप केवल Google करते हैं जो आपको इसके बारे में याद है और बाकी को भविष्य कहनेवाला पाठ पर छोड़ दें? मामला और बिंदु!

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3. SEO उच्च क्लोज रेट लाता है


आंकड़े बताते हैं कि आउटबाउंड वाले से 1.7% की तुलना में, SEO लीड से औसतन 14.6% नज़दीकी दर हासिल की जाती है। ग्राहकों तक पहुंचने (आउटबाउंड या कोल्ड लीड) के परिणामस्वरूप अक्सर रूपांतरण दर कम होती है क्योंकि बातचीत अवांछित होती है।

जबकि SEO लीड ऐसे ग्राहक हैं जिन्होंने विशिष्ट आवश्यकताओं और उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन शोध किया है और आपके उत्पाद या सेवा में आए हैं। यह उन्हें मार्केटिंग-योग्य लीड (MQL) या यहां तक कि बिक्री-योग्य लीड (SQL) बनाता है और इसके परिणामस्वरूप उच्च रूपांतरण दर प्राप्त होती है।

4. उच्च रूपांतरण दर के लिए एसईओ परिणाम

किसी भी खोज इंजन पर आपकी साइट की अच्छी रैंकिंग आपकी रूपांतरण दरों में उल्लेखनीय रूप से सुधार कर सकती है। यदि आप लंबे समय तक एक शीर्ष स्थान बनाए रखने का प्रबंधन करते हैं, तो आपका लक्षित बाजार जल्द ही आपके व्यवसाय और आपके काम की गुणवत्ता के बारे में अधिक जागरूक हो जाएगा। यह आपकी विश्वसनीयता और आपके उद्योग में एक प्राधिकरण के रूप में आपकी प्रतिष्ठा को बढ़ाएगा।


जैसे-जैसे ग्राहक आपके ब्रांड से अधिक परिचित होते जा रहे हैं और जैसे-जैसे उत्पादों/सेवाओं के बारे में उनका ज्ञान बढ़ता है, ग्राहकों के लिए आपके साथ सौदा बंद करने की बहुत संभावना है।

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5. SEO बेहतर लागत प्रबंधन को बढ़ावा देता है

SEO सफल इनबाउंड मार्केटिंग की नींव है और इस तरह, यह आपको लागत प्रबंधन को अनुकूलित करने और आपके व्यवसाय के विभिन्न डिवीजनों से संसाधनों को बचाने में मदद कर सकता है।

  • कम लागत वाली लीड जनरेशन। हबस्पॉट ने बताया कि इनबाउंड लीड जनरेशन की लागत आउटबाउंड की तुलना में 61% कम है।
  •      सस्ता विज्ञापन। जब आपके पास पहले से ही एक शीर्ष रैंकिंग है, तो आपको प्रति क्लिक भुगतान में निवेश करने या अपने पृष्ठ का विज्ञापन करने की कोई आवश्यकता नहीं है। जब तक लोग आपके खोज लिंक पर क्लिक करते हैं, तब तक आप बाकी खोज परिणामों से ऊपर बने रहेंगे।
  •      लागत प्रभावी संबंधित गतिविधियाँ। इनबाउंड लीड जनरेशन से संबंधित मार्केटिंग कार्यों में सोशल मीडिया प्रबंधन, ब्लॉगिंग, रेफरल आदि शामिल हैं। इन सभी की बहुत कम या कोई कीमत नहीं है। दूसरी ओर, आउटबाउंड लीड जनरेशन गतिविधियों में ठंड लगना, ग्राहकों का दौरा करना, या प्रत्यक्ष बिक्री शामिल है, जो सभी काफी महंगे हो सकते हैं।

 बेहतर लागत प्रबंधन आपके व्यवसाय के लिए SEO के लाभों में से एक है। सही रैंक ट्रैकिंग टूल का उपयोग करने से आपको अपनी रैंकिंग और अपनी वेबसाइट की ओर इशारा करने वाले ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है। अपनी स्थिति को ट्रैक करके, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप हमेशा SERPs में शीर्ष पर हैं और आपके ग्राहक आपकी सामग्री को पहले पृष्ठ पर आसानी से पा सकते हैं।

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6. SEO स्थानीय उपयोगकर्ताओं को खोज के बाद भौतिक स्टोर पर जाने के लिए प्रोत्साहित करता है

स्थानीय एसईओ विशेष रूप से छोटे व्यवसायों और कंपनियों के लिए फायदेमंद है, जिनकी ऑफ़लाइन उपस्थिति है और न केवल डिजिटल। स्थानीय खोज करने के बाद, ग्राहकों के लिए ईंट-और-मोर्टार स्थान पर जाने की उच्च प्रवृत्ति होती है। वास्तव में, Google के साथ सोचें अध्ययन से पता चलता है कि "मेरे पास" खोज करने वाले 76% लोग 24 के भीतर संबंधित स्टोर पर जाते हैं और उनमें से 28% खरीदारी करते हैं।

उदाहरण के लिए, "शिकागो में सर्वश्रेष्ठ समुद्री भोजन रेस्तरां" में एक इंटरनेट उपयोगकर्ता कुंजी। फिर यह कई तरह के विकल्प दिखाएगा। वह व्यक्ति उनकी शीर्ष पसंद पर जाएगा और उस रेस्तरां का ग्राहक बन सकता है।

7. SEO से ब्रांड की विश्वसनीयता बढ़ती है

पहले, दूसरे या तीसरे स्थान पर रहने से आपके ग्राहकों को यह अंदाजा हो सकता है कि आप उद्योग के शीर्ष खिलाड़ियों में से एक हैं। SEO का एक अन्य लाभ यह है कि यह सुझाव देता है कि आपका ऑफ़र प्रतियोगिता से बेहतर क्या है।

दूसरी ओर, यदि आप खोज इंजन परिणामों में सबसे नीचे हैं, तो लोग आपको ढूंढ भी नहीं सकते हैं या यदि वे ऐसा करते हैं, तो वे सोच सकते हैं कि आपके पास उद्योग में विश्वसनीयता या विशेषज्ञता की कमी है। यह कुछ ग्राहकों को आपके साथ व्यापार करने पर पुनर्विचार करने और अधिक ठोस ऑनलाइन उपस्थिति और बेहतर प्रतिष्ठा वाले किसी व्यक्ति को चुनने के लिए प्रेरित कर सकता है।

इसके अलावा, 2021 के अंत तक, सभी प्रदाताओं की समाचार-संबंधित सामग्री, न केवल डिजिटल प्रकाशक, Google शीर्ष समाचार में प्रदर्शित होने के योग्य है। इसका मतलब यह है कि अगर आप नए और समसामयिक विषयों पर लिखते हैं जो आपके दर्शकों को पसंद हैं और 2022 में Google समाचार के लिए आपकी सामग्री को अनुकूलित करते हैं, तो आपके पास इंटरनेट के फ्रंट पेज पर दिखाकर अपनी विश्वसनीयता बढ़ाने के अधिक मौके होंगे।

8. SEO ब्रांड जागरूकता स्थापित करने में मदद करता है

ब्रांड जागरूकता वह सीमा है जिस तक लक्षित बाजार किसी ब्रांड को पहचानता है। यह दर्शाता है कि आपके ग्राहक आपके उत्पाद या सेवा से कितने परिचित हैं। इन्वेस्टोपेडिया के अनुसार,

     "ब्रांड जागरूकता पैदा करना किसी उत्पाद को बढ़ावा देने के महत्वपूर्ण चरणों में से एक है।"

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन यह सुनिश्चित करता है कि आपका उत्पाद ऑर्गेनिक सर्च में आसानी से मिल जाए। एक बार जब आप रैंकिंग के शीर्ष पर बने रहेंगे, तो लोग आपको अधिक आसानी से देख पाएंगे।

इससे आपके लिंक पर क्लिक होने की प्रवृत्ति अधिक होती है और आपकी वेबसाइट पर अधिक उपयोगकर्ता आते हैं।

अपने ब्रांड की जागरूकता को और भी आगे बढ़ाना आपके व्यवसाय के लिए SEO के शीर्ष लाभों में से एक है। यह वर्ड-ऑफ-माउथ मार्केटिंग को बढ़ावा देता है और आपको अपना व्यवसाय बनाने और बिक्री बढ़ाने में मदद कर सकता है।

9. SEO आपकी वेबसाइट की मोबाइल-फ्रेंडली सुनिश्चित करता है

कड़ाई से बोलते हुए, एसईओ आपकी वेबसाइट की मोबाइल मित्रता में सुधार नहीं करता है - यह दूसरी तरफ है, एसईओ लाभ के लिए आपको एक ऐसी वेबसाइट की आवश्यकता है जो मोबाइल पर अच्छी तरह से दिखती है और काम करती है।

सभी वेब ट्रैफ़िक का 66% अब मोबाइल उपकरणों से आता है, और यदि आपकी वेबसाइट सभी आकारों और आकारों की स्क्रीन पर अच्छी दिखने के लिए अनुकूलित नहीं है, तो आपके ग्राहकों के आपके पृष्ठों के आसपास रहने की संभावना नहीं होगी।

2021 में Google के मोबाइल-फर्स्ट इंडेक्सिंग के साथ, जो वेबसाइटें मोबाइल के अनुकूल नहीं हैं, वे ऑर्गेनिक खोज परिणामों में अपनी दृश्यता खो देती हैं। अनुपालन नहीं करना आपके सभी सामग्री निर्माण प्रयासों से समझौता कर सकता है और आपके व्यवसाय को अत्यधिक नुकसान पहुंचा सकता है।

SEO यूजर एक्सपीरियंस को फायदा पहुंचाता है क्योंकि इससे यूजर एक्सपीरियंस बेहतर होता है और वेबसाइटों का नेविगेशन आसान होता है।

साथ ही अक्टूबर 2021 में Google ने मोबाइल पर लगातार स्क्रॉलिंग की शुरुआत की। इस अद्यतन के बाद, खोज परिणाम पहले की तरह अलग-अलग पृष्ठों में नहीं दिखाई देंगे, लेकिन अब एक ही पृष्ठ की वेबसाइट की तरह एक साथ विलय कर दिए गए हैं। इसका मतलब है कि, 2022 में, लिंक जो इसे पहले पेज पर नहीं बनाते हैं, उनके पास उपयोगकर्ताओं द्वारा देखे और क्लिक किए जाने के अधिक अवसर होंगे।

अगर आप अपनी वेबसाइट को मोबाइल फ्रेंडली बनाना चाहते हैं तो इसे शुरू करने में गूगल आपकी मदद करेगा।

10. SEO एक दीर्घकालिक मार्केटिंग रणनीति हो सकती है

जैसा कि उल्लेख किया गया है, एसईओ एक दीर्घकालिक विपणन रणनीति है। एक वेबसाइट के लिए इष्टतम रैंकिंग बनाए रखने के लिए छह महीने की न्यूनतम अवधि है। अच्छी खबर यह है कि, हालांकि यह लगता है कि उन शीर्ष रैंकों तक पहुंचने के लिए अनंत काल लगता है, आपको सूची में नीचे खींचने में भी समय लगता है।

हालाँकि, Google एल्गोरिथ्म नियमित रूप से बदलता और अद्यतन करता है, और अन्य प्रतियोगी अपने SEO लाभों पर भी कड़ी मेहनत करते हैं। अपनी रैंकिंग की निगरानी करने से आप अपने प्रदर्शन को ट्रैक कर सकेंगे और अपने प्रदर्शन में उतार-चढ़ाव आने पर समायोजन कर सकेंगे।

यदि आप नवीनतम एसईओ रुझानों के शीर्ष पर बने रहते हैं, तो आप अपने पृष्ठों के खोज इंजन अनुकूलन में लगातार सुधार करने में सक्षम होंगे और SERPs में अपनी अनुकूल स्थिति बनाए रखेंगे।

11. SEO आपको मार्केट शेयर हासिल करने में मदद करता है

खोज सूची में शीर्ष पर होने का अर्थ है संभावित ग्राहकों द्वारा आपकी वेबसाइट के मिलने की उच्च संभावना। एक बार जब वे आपकी वेबसाइट पर अपनी आवश्यक जानकारी खोज लेते हैं, तो वे लीड बन सकते हैं, और अंततः, ग्राहकों में बदल सकते हैं।

लीड या तो खरीदारी कर सकते हैं, सदस्यता के लिए साइन अप कर सकते हैं या न्यूज़लेटर की सदस्यता ले सकते हैं। निचला रेखा, आपकी रूपांतरण दर बढ़ जाती है। एक बार ऐसा होने पर, आपका बाजार हिस्सा बढ़ता है और आपका व्यवसाय भी।

12. SEO सभी डिजिटल मार्केटिंग गतिविधियों की सिनर्जी बनाता है

आपकी सभी डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियाँ आपके खोज इंजन अनुकूलन प्रयासों की सफलता में योगदान करती हैं। कंटेंट मार्केटिंग, डायरेक्ट ईमेल, सोशल मीडिया मार्केटिंग, ब्लॉगिंग, वेब मैनेजमेंट, ईकामर्स और अन्य जैसी गतिविधियाँ आपको सर्च इंजन में बेहतर रैंकिंग दिलाने में मदद करेंगी।

जब आपकी सभी डिजिटल मार्केटिंग गतिविधियों को एक समान लक्ष्य की ओर एकीकृत और संरेखित किया जाता है, तो आप SEO सहित अपनी रणनीतियों में सफलता प्राप्त करेंगे

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13. SEO सोशल मीडिया पर आपके फॉलोअर्स बढ़ाता है

ऑर्गेनिक खोज में आपकी दृश्यता में सुधार का मतलब है कि अधिक से अधिक लोग आपके बारे में जानेंगे और यदि आपकी सामग्री अच्छी है, तो वे आपको अपने क्षेत्र में एक अधिकारी मानेंगे। चूंकि आजकल अधिकांश ऑनलाइन उपयोगकर्ताओं के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वर्तमान जानकारी के लिए जाने-माने स्थान हैं, इसलिए लोग प्रासंगिक अपडेट देखने वाले पहले व्यक्ति बनने के लिए आपके प्रोफाइल का अनुसरण करना शुरू कर देंगे।

साथ ही, सामाजिक गतिविधि बनाए रखने और अपने ग्राहकों के साथ जुड़ने से आपकी वेबसाइट का ट्रैफ़िक बढ़ सकता है, आपके ब्रांड की विश्वसनीयता बढ़ सकती है, और इस प्रकार, आपके समग्र SEO लाभ और रैंकिंग में भी सुधार हो सकता है।

14. SEO वेबसाइट की गति में सुधार करता है

वेबसाइट की गति Google के उपयोगकर्ता अनुभव संकेतों में से एक है, और यह अब आपकी रैंकिंग को गंभीरता से प्रभावित कर सकती है। कोर वेब विटल्स अपडेट के साथ, पेजों का लोडिंग समय प्रभावित कर सकता है कि वे समान सामग्री वाले अन्य पेजों के खिलाफ कैसे प्रतिस्पर्धा करते हैं।

यदि आपकी वेबसाइट अनाड़ी है, सामग्री लोड होने के दौरान स्थिति बदल जाती है, और उपयोगकर्ता को इसके साथ बातचीत करने में सक्षम होने के लिए इंतजार करना पड़ता है, तो यह UX को नुकसान पहुंचाता है। और अगर कोई ऐसा पृष्ठ है जो समान मूल्य प्रदान कर सकता है लेकिन बिना किसी परेशानी के, यह आपको SERPs में हरा देगा।

इससे बचने के लिए अपनी सामग्री का अनुकूलन न केवल जैविक खोज में आपकी स्थिति में सुधार करेगा, बल्कि आपकी वेबसाइट को गति देगा, जो आपके आगंतुकों के सुखद अनुभव को सुनिश्चित करेगा, बाउंस दरों को कम करेगा, और आपकी बिक्री में भी सुधार कर सकता है।

15. SEO आपको प्रतियोगिता से आगे ले जाता है

SEO के सबसे आकर्षक लाभों में से एक, जो हमारे द्वारा अब तक कवर की गई हर चीज को एकजुट करता है, वह यह है कि यह आपको प्रतिस्पर्धा को मात देने में मदद कर सकता है।

अपने ब्रांड को अधिक पहचानने योग्य और विश्वसनीयता का निर्माण करके, आप एक उद्योग के नेता और अपने क्षेत्र में एक प्राधिकरण के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करते हैं। ग्राहक हमेशा उस विकल्प पर दांव लगाएंगे जो उन्हें अधिक सुरक्षा प्रदान करता है और इसमें कम जोखिम भी शामिल है, और SERPs के शीर्ष पर होने से पता चलता है कि दूसरों ने पहले से ही आप पर भरोसा किया है और आपने प्रदान किया है।

अपनी समग्र संगठनात्मक योजना में डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियों को लागू करने के बाद आप एक व्यवसाय के रूप में विकसित होंगे। इन रणनीतियों में खोज इंजन अनुकूलन शामिल है। इन सभी को एक साथ एकीकृत करने से आपको बाजार में प्रतिस्पर्धियों के बीच बढ़त लेने में मदद मिलेगी।

कल्पना कीजिए कि यदि आपके सभी प्रतियोगी केवल पारंपरिक मार्केटिंग का उपयोग कर रहे हैं, तो आप प्रतियोगिता में कितनी आगे निकल चुके होंगे? डिजिटल दुनिया में प्रगति के साथ बने रहें और आप बाकियों से आगे रहेंगे। यह युग लगातार बदल रहा है, सुनिश्चित करें कि आप परिवर्तनों के अनुकूल हैं।

निष्कर्ष

जागरूकता और ब्रांड इक्विटी के मामले में आपके ब्रांड के लिए अवसर असीमित हैं। डिजिटल दुनिया ने हमें समग्र संगठनात्मक लक्ष्यों को प्राप्त करने के उद्देश्य से तलाशने के लिए असंख्य विकल्प प्रदान किए हैं।

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन उन रणनीतियों में से एक है जो आपको प्रतियोगिता में सफल होने में मदद करेगी। SEO से तात्पर्य किसी वेबसाइट की जैविक खोज इंजन परिणामों के माध्यम से मात्रात्मक और गुणात्मक वेबसाइट विज़िट प्राप्त करने की क्षमता से है। चुनौती लेना सुनिश्चित करें और अपने लाभ के लिए SEO का उपयोग करें।

स्रोत: https://devrix.com/tutorial/top-15-benefits-seo-business-2022/

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