गुरुवार, 9 जून 2022

ऑन-पेज बनाम ऑफ-पेज एसईओ: क्या अंतर है?

 दोनों एक एसईओ अभियान की सफलता के लिए महत्वपूर्ण हैं, लेकिन वे बाड़ के पूरी तरह से अलग पक्षों पर हैं।

ऑन-पेज एसईओ आपकी वेबसाइट के उन हिस्सों को अनुकूलित करने पर केंद्रित है जो आपके नियंत्रण में हैं, जबकि ऑफ-पेज एसईओ सामग्री निर्माण और अन्य वेबसाइटों से बैकलिंक्स अर्जित करने के माध्यम से आपके डोमेन के अधिकार को बढ़ाने पर केंद्रित है। दोनों के बीच के अंतर को और समझने के लिए, आपको बुनियादी स्तर पर यह समझना होगा कि सर्च इंजन एल्गोरिदम कैसे काम करता है। आइए इसे तोड़ दें।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/06/2022-seo-15.html

वेब पर अन्य साइटों की तुलना में आपकी साइट का मूल्यांकन करते समय खोज इंजन दो मुख्य बकेट देखते हैं।

    ऑन-पेज SEO यह देखता है कि आपकी साइट (या आपका पेज) किस बारे में है
    ऑफ-पेज एसईओ यह देखता है कि आपकी साइट कितनी आधिकारिक और लोकप्रिय है

सीधे शब्दों में कहें, तो आप जिस रैंक के लिए रैंक करते हैं, वह काफी हद तक ऑन-पेज कारकों द्वारा निर्धारित किया जाता है, जबकि आप खोज परिणामों में कितनी उच्च रैंक करते हैं, यह काफी हद तक ऑफ-पेज कारकों द्वारा निर्धारित किया जाता है।


 ऑन-पेज एसईओ क्या है?


ऑन-पेज एसईओ ("ऑन-साइट" एसईओ के रूप में भी जाना जाता है) आपकी वेबसाइट के विभिन्न हिस्सों को अनुकूलित करने का कार्य है जो आपकी खोज इंजन रैंकिंग को प्रभावित करते हैं। जहां आपकी वेबसाइट खोज इंजन परिणाम पृष्ठों में दिखाई देती है, साइट की पहुंच, पृष्ठ गति, अनुकूलित सामग्री, कीवर्ड, शीर्षक टैग आदि सहित कई रैंकिंग कारकों द्वारा निर्धारित की जाती है। ऑन-पेज एसईओ उस सामान को अनुकूलित करने के बारे में है जिस पर आपका नियंत्रण है और कर सकते हैं अपनी वेबसाइट पर बदलें।
ऑन-पेज एसईओ चेकलिस्ट:

आप कैसे सुनिश्चित करते हैं कि आपकी ऑन-पेज एसईओ रणनीति सूंघने के लिए है? यहां ऑन-साइट ऑप्टिमाइज़ेशन के लिए एक उपयोगी चेकलिस्ट दी गई है जो आपकी रणनीति को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/06/8.html


 शीर्षक टैग

अपने लक्षित खोजशब्दों को अपनी साइट के प्रत्येक पृष्ठ के शीर्षक टैग में रखें। कई सर्वोत्तम प्रथाएं हैं जो एक प्रभावी शीर्षक टैग लिखने में जाती हैं।

    अपने शीर्षक टैग को 55-60 वर्णों तक सीमित करें (रिक्त स्थान सहित)
    शीर्षक की शुरुआत के करीब कीवर्ड को पुश करें (केवल अगर यह स्वाभाविक लगता है)
    अपने कीवर्ड न भरें
    शीर्षक टैग के अंत में एक पाइप बार (|) द्वारा अलग किए गए ब्रांड को शामिल करें
        
शीर्षक (H1)

शीर्षक आमतौर पर पृष्ठ पर सबसे बड़े शब्द होते हैं, और इस कारण से, खोज इंजन उन्हें आपकी अन्य पृष्ठ प्रतिलिपि की तुलना में थोड़ा अधिक वजन देते हैं। प्रत्येक वेब पेज के शीर्षकों में अपने लक्षित खोजशब्दों को काम करना एक अच्छा विचार है, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप अपने पृष्ठ की महान सामग्री को सटीक रूप से प्रतिबिंबित करते हैं।

सुनिश्चित करें कि आपके H1s प्रति पृष्ठ एक तक सीमित हैं, अन्य सभी शीर्षलेख H2 या H3 हैं

यूआरएल संरचना

यदि संभव हो तो अपने URL में कीवर्ड डालें। हालांकि, अपने सभी मौजूदा यूआरएल को सिर्फ इसलिए न बदलें कि उनमें कीवर्ड हों। जब तक आप अपने पुराने URL को अपने नए URL पर पुनर्निर्देशित करने की योजना नहीं बनाते हैं, तब तक आपको पुराने URL नहीं बदलने चाहिए। ऐसा करने से पहले किसी पेशेवर से सलाह लें।

    अपनी निर्देशिकाओं और फ़ोल्डरों को इस तरह से लेबल करें जो उपयोगकर्ताओं के लिए समझ में आता है
    अपने URL में कीवर्ड को एक से अधिक बार न दोहराएं। कीवर्ड हैं
    मददगार है, लेकिन इसे ज़्यादा करने से उपयोगकर्ता के अनुभव पर असर पड़ता है।
           उदाहरण: /best-socks-comparison-best-socks-best-socks?
    यूआरएल को जितना हो सके छोटा रखें

छवियों के लिए वैकल्पिक पाठ

किसी भी सामग्री प्रबंधन प्रणाली को आपको अपनी वेबसाइट पर सभी छवियों में "ऑल्ट टेक्स्ट" नामक कुछ जोड़ने की अनुमति देनी चाहिए। यह पाठ औसत आगंतुक के लिए दृश्यमान नहीं है - वास्तव में स्क्रीन रीडर सॉफ़्टवेयर द्वारा ऑल्ट टेक्स्ट का उपयोग नेत्रहीन इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को आपकी छवियों की सामग्री को समझने में मदद करने के लिए किया जाता है। खोज इंजन उसी तरह छवियों को क्रॉल करते हैं, इसलिए छवि का सटीक वर्णन करते हुए कुछ प्रासंगिक कीवर्ड डालने से खोज इंजन को आपके पृष्ठ की सामग्री को समझने में मदद मिलेगी।

प्रत्येक छवि के लिए alt विशेषता लिखने से आपकी वेबसाइट WCAG (वेब ​​कंटेंट एक्सेसिबिलिटी गाइडलाइन्स) के अनुपालन में रहती है। वैकल्पिक पाठ लिखते समय निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें:

    8-10 शब्दों में छवि का अच्छी तरह से वर्णन करें
    अपना लक्षित कीवर्ड शामिल करें जहां यह सबसे स्वाभाविक लगता है
    यदि प्रासंगिक हो, तो एक भू-लोकेटर शामिल करें (उदा., शिकागो)

तेजी से लोड होने वाले पृष्ठ, या पृष्ठ लोड गति

Google अपने उपयोगकर्ताओं को सर्वोत्तम उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने के लिए जितनी जल्दी हो सके वह ढूंढ़ने में मदद करना चाहता है। इसलिए, अपने पृष्ठों को तेजी से लोड करने के लिए अनुकूलित करने से आपकी साइट को खोज परिणामों में उच्च रैंक में मदद मिलती है।

Google के पास PageSpeed ​​Insights नामक एक टूल है जो मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों पर आपकी साइट का विश्लेषण करेगा। और फिर पृष्ठ गति को अनुकूलित करने के लिए सुझाव सुझाएं। आपकी साइट में जो भी बाधा आ रही है और आपके पृष्ठ लोड समय को धीमा कर रही है, उसे समाप्त करने के लिए कई त्वरित सुधार भी हैं। मुख्य साइट गति कारक जिन पर विचार किया जाना चाहिए:

    HTTP अनुरोधों को कम करना
    सुनिश्चित करें कि सर्वर प्रतिक्रिया समय <200ms . है
    ब्राउज़र कैशिंग को कम से कम एक सप्ताह या उससे अधिक समय पर सेट करना
    Gzip संपीड़न को सक्षम करना
    छवि आकार 100kb (.jpg, .png, .gif) से कम होना
    सभी CSS को बाहरी स्टाइल शीट में रखना
    सभी JS, CSS और HTML को छोटा करना
    फ़ोल्ड सामग्री लोड करने के ऊपर प्राथमिकता देना

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/03/blog-post_2.html

मोबाइल मित्रता

हाल के वर्षों में, Google ने एक प्रमुख रैंकिंग मीट्रिक के रूप में मोबाइल पेज लोडिंग गति को प्राथमिकता दी है।

आपको कैसे पता चलेगा कि आपकी वेबसाइट मोबाइल के अनुकूल है? आप इस परीक्षण में साइट के URL को प्लग इन कर सकते हैं, और Google आपको बताएगा कि वेबसाइट अपने वर्तमान एल्गोरिथम के आधार पर कितनी अनुकूल है।

मोबाइल पेज लोड से परे, वेबसाइट डिज़ाइन को मोबाइल उपयोगकर्ता अनुभव में शामिल करने की आवश्यकता है। मोबाइल के लिए वेबसाइट लेआउट को जांचने और अनुकूलित करने का एक तरीका मोबाइल उपयोगिता रिपोर्ट तैयार करना है जो आपकी वेबसाइट की किसी भी समस्या की पहचान करती है।

पृष्ठ सामग्री

आपके पृष्ठों की सामग्री लोगों के लिए उपयोगी होनी चाहिए। यदि वे आपके पृष्ठ को खोजने के लिए कुछ बहुत विशिष्ट खोजते हैं, तो उन्हें वह खोजने में सक्षम होना चाहिए जो वे खोज रहे हैं। इसे पढ़ने में आसान होना चाहिए और अंतिम उपयोगकर्ता को मूल्य प्रदान करना चाहिए। आपकी सामग्री उपयोगी है या नहीं, इसका आकलन करने के लिए Google के पास कई तरीके हैं।

    कॉपी के कम से कम 500 शब्दों का लक्ष्य रखें। यद्यपि एक पृष्ठ में कितने शब्द होने चाहिए, इसके लिए कोई सटीक सूत्र नहीं है, Google तब पसंद करता है जब किसी पृष्ठ में आपके लक्षित खोजशब्दों के आसपास बहुत अच्छी सामग्री हो
    प्रतिलिपि प्रत्येक पृष्ठ के लिए अद्वितीय होनी चाहिए, आपकी साइट के अन्य पृष्ठों से डुप्लिकेट नहीं होनी चाहिए, और सीधे आपके विज़िटर की खोज क्वेरी को संबोधित करनी चाहिए
    कीवर्ड को शीर्षक की शुरुआत के करीब धकेलें, लेकिन केवल तभी जब यह स्वाभाविक लगे

आंतरिक लिंकिंग

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/06/blog-post_7.html


अपनी वेबसाइट के अन्य पृष्ठों से आंतरिक रूप से लिंक करना आगंतुकों के लिए उपयोगी है और यह खोज इंजनों के लिए भी उपयोगी है। यहां हमारी साइट पर एक अन्य ब्लॉग पोस्ट का आंतरिक लिंक है जो आंतरिक लिंकिंग के बारे में अधिक बात करता है। बहुत मेटा। 

आंतरिक लिंक जोड़ते समय, सुनिश्चित करें कि प्रासंगिक एंकर टेक्स्ट हो। एंकर टेक्स्ट हाइपरलिंक में क्लिक करने योग्य टेक्स्ट होता है (आमतौर पर नीले फ़ॉन्ट रंग और अंडरलाइन द्वारा दर्शाया जाता है)। अपने एंकर टेक्स्ट को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए, सुनिश्चित करें कि चयनित शब्द या वाक्यांश उस पेज के लिए प्रासंगिक है जिससे आप लिंक कर रहे हैं।

ऑन-पेज SEO सुनिश्चित करता है कि आपकी साइट को संभावित ग्राहक और सर्च इंजन रोबोट दोनों पढ़ सकें। अच्छे ऑन-पेज एसईओ के साथ, सर्च इंजन आपके वेब पेजों को आसानी से अनुक्रमित कर सकते हैं, समझ सकते हैं कि आपकी साइट किस बारे में है, और आसानी से आपकी वेबसाइट की संरचना और सामग्री को नेविगेट कर सकते हैं, इस प्रकार आपकी साइट को तदनुसार रैंकिंग कर सकते हैं। सर्वोत्तम अभ्यास के रूप में, सुनिश्चित करें कि आपकी पृष्ठ सामग्री में 1-3 प्रासंगिक आंतरिक लिंक शामिल हैं।


स्कीमा मार्कअप

संरचित डेटा जोड़ने से Google को किसी पृष्ठ की सामग्री को बेहतर ढंग से समझने में सहायता मिलती है। Google SERPs में "समृद्ध परिणाम" प्रदर्शित करने के लिए कुछ प्रकार के संरचित डेटा का भी उपयोग करता है जैसे कि प्रारंभिक रेटिंग वाली रेसिपी या छवि हिंडोला के साथ चरण-दर-चरण निर्देश। ये समृद्ध परिणाम अक्सर SERPs के शीर्ष पर या उसके निकट दिखाई देते हैं और आम तौर पर सामान्य ऑर्गेनिक लिस्टिंग की तुलना में उच्च क्लिक-थ्रू-दर होते हैं।

Google schema.org शब्दावली का उपयोग करने के लिए संरचित डेटा को प्राथमिकता देता है, और JSON-LD प्रारूप का उपयोग करने की अनुशंसा करता है। वे आपके कोड की जांच करने के लिए एक आसान रिच रिज़ल्ट टेस्ट टूल भी प्रदान करते हैं। हालांकि आपकी वेबसाइट (प्लगइन्स, Google टैग प्रबंधक, आदि) में संरचित डेटा जोड़ने के कई तरीके हैं, लेकिन यदि आप कोड लिखने में सहज नहीं हैं तो किसी पेशेवर को शामिल करना हमेशा सर्वोत्तम होता है।

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/04/blog-post.html

Google का गाइड संरचित डेटा और समृद्ध परिणाम यहां देखें।


सामाजिक टैग

आपकी सामग्री को सामाजिक पर साझा करने से Google को पता चलता है कि लोग आपकी सामग्री को प्रासंगिक, सहायक और प्रतिष्ठित पाते हैं। आपकी साइट का प्रत्येक पृष्ठ साझा करने योग्य नहीं है, लेकिन आप उन पृष्ठों को अनुकूलित कर सकते हैं जो इन युक्तियों के साथ हैं:

     सुनिश्चित करें कि आपके पास ओपन ग्राफ़ टैग और ट्विटर कार्ड स्थापित हैं
     "इस उद्धरण को ट्वीट करें" लिंक, या प्रत्येक पोस्ट के लिए सामाजिक शेयर बटन के साथ इसे आसान बनाएं


कोर वेब विटल्स

उपयोगकर्ता अनुभव वेबसाइट की दीर्घकालिक सफलता की कुंजी है। 2020 के वसंत में, Google ने कोर वेब विटल्स का अनावरण किया, जो संकेतों का एक सामान्य सेट है जिसे वे सभी उपयोगकर्ताओं के वेब अनुभवों के लिए "महत्वपूर्ण" मानते हैं।

इन संकेतों का उद्देश्य पृष्ठ दृश्य स्थिरता और लोड समय से लेकर इंटरैक्टिव अनुभवों तक, वेबसाइट के साथ उपयोगकर्ता अनुभव को मापना है।

    सबसे बड़ा कंटेंटफुल पेंट (LCP) - कथित पृष्ठ लोडिंग गति को मापता है और उस बिंदु को चिह्नित करता है जिस पर अधिकांश पृष्ठ सामग्री डाउनलोड हो गई है।
    पहला इनपुट विलंब - किसी पृष्ठ के साथ उपयोगकर्ता के प्रारंभिक जुड़ाव के उपयोगकर्ता अनुभव को मापता है।
    संचयी लेआउट शिफ्ट - दृश्य पृष्ठ सामग्री पर लेआउट बदलाव की मात्रा को मापता है और पृष्ठ की दृश्य स्थिरता को मापता है। यह आमतौर पर आयामों के बिना छवियों, गतिशील रूप से इंजेक्ट की गई सामग्री, FOIT/FOUT के कारण वेब फोंट और बिना आयामों के जोड़े गए अन्य एम्बेड के कारण होता है।

अपने एलसीपी स्कोर की जांच करने के लिए, अपने Google पेजस्पीड इनसाइट्स तक पहुंचें और सुनिश्चित करें कि आपका पेज 2.5 सेकंड के भीतर एलसीपी हिट कर देता है। इसे पूरा करने के लिए, चल रही अनावश्यक तृतीय-पक्ष स्क्रिप्ट को हटा दें, अपने वेब होस्ट को अपग्रेड करें, "आलसी लोडिंग" को सक्रिय करें ताकि पृष्ठ तत्व केवल तभी लोड हों जब उपयोगकर्ता पृष्ठ को नीचे स्क्रॉल करें, और किसी भी बड़े पृष्ठ तत्वों को हटा दें जो इसे धीमा कर सकते हैं।

संचयी लेआउट शिफ्ट को अनुकूलित करने के सबसे सरल तरीकों में से एक है प्रत्येक नए साइट तत्व में ऊंचाई और चौड़ाई आयाम जोड़ना। साथ ही, किसी पृष्ठ पर मौजूदा सामग्री के ऊपर नई सामग्री जोड़ने से बचें (जब तक कि उपयोगकर्ता इंटरैक्शन का जवाब न दिया जाए)।

पृष्ठ अनुभव


Google एक नए रैंकिंग सिग्नल (2021 में आने की संभावना) पर काम कर रहा है जो सकारात्मक उपयोगकर्ता अनुभव वाली वेबसाइटों को प्राथमिकता देता है।

'पेज एक्सपीरियंस सिग्नल' में कोर वेब विटल्स, प्लस मोबाइल-फ्रेंडली, सेफ-ब्राउजिंग, एचटीटीपीएस सुरक्षा और दखल देने वाले इंटरस्टीशियल दिशानिर्देश शामिल होंगे।

Google के अनुसार, "इन कारकों के लिए अनुकूलन वेब को सभी वेब ब्राउज़रों और सतहों के उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक आनंददायक बनाता है, और साइटों को मोबाइल पर उपयोगकर्ता की अपेक्षाओं के अनुसार विकसित होने में मदद करता है। हमें विश्वास है कि यह वेब पर व्यावसायिक सफलता में योगदान देगा क्योंकि उपयोगकर्ता अधिक जुड़ाव रखते हैं और कम घर्षण के साथ लेन-देन कर सकते हैं। ”
ऑफ-पेज एसईओ क्या है?

ऑफ-पेज एसईओ अन्य वेबसाइटों से लिंक प्राप्त करने के कार्य के माध्यम से आपके डोमेन के अधिकार को बढ़ाने पर केंद्रित है।

प्राधिकरण कैसे काम करता है, इसके लिए एक अच्छा सादृश्य यह है। यदि आपके पास रबर की बत्तखों वाला बाथटब है (बतख आपके पृष्ठ हैं), और आप टब को पानी (लिंक) से भरना शुरू करते हैं, तो आपकी बत्तखें ऊपर की ओर उठने वाली हैं।

इस तरह से विकिपीडिया जैसी साइट सूर्य के नीचे हर चीज के लिए रैंक करती है। इसके बाथटब में इतना पानी है कि अगर आप इसमें एक और रबर की बत्तख फेंकते हैं, तो यह बिना किसी अन्य प्रयास के ऊपर तैरने वाली है।

"डोमेन अथॉरिटी" नामक एक स्कोर होता है जो यह गणना करता है कि आपकी वेबसाइट अन्य साइटों की तुलना में कितनी आधिकारिक है। अपना स्कोर देखने के लिए आप यहां अपना डोमेन नाम टाइप कर सकते हैं।
ऑफ-पेज SEO के लिए ऑप्टिमाइज़ कैसे करें

ऐसे कई कारक हैं जो आपकी ऑफ-पेज एसईओ रैंकिंग को प्रभावित करते हैं। जबकि हर एक को अलग-अलग रणनीतियों से निपटा जाता है, वे बाहर से आपकी वेबसाइट के विश्वास और प्रतिष्ठा के निर्माण का एक व्यापक लक्ष्य साझा करते हैं।

    इनबाउंड लिंक
    सामाजिक मीडिया विपणन
    अतिथि ब्लॉगिंग और अतिथि पोस्टिंग
    अनलिंक किए गए ब्रांड उल्लेख
    इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग

आपकी वेबसाइट पर बैकलिंक्स की संख्या और गुणवत्ता सबसे बड़ा ऑफ-पेज एसईओ कारक है। अपनी वेबसाइट के लिंक बनाने के तरीकों के कुछ उदाहरण हैं:

    अद्भुत सामग्री बनाना जिससे लोग लिंक करना चाहते हैं क्योंकि यह मूल्यवान है।
    आपकी सामग्री के सोशल मीडिया शेयर जो अंततः लिंक उत्पन्न करते हैं।
    आपके उद्योग में प्रभावित करने वालों को ई-मेल आउटरीच करें जो अंततः आपसे जुड़ते हैं।
    आपसे संबंधित साइटों पर अतिथि ब्लॉगिंग। इन अतिथि पोस्ट में आपकी साइट पर वापस लिंक होंगे।

जबकि लिंक मात्रा अभी भी महत्वपूर्ण है, सामग्री निर्माता और एसईओ पेशेवर यह महसूस कर रहे हैं कि लिंक गुणवत्ता अब लिंक मात्रा से अधिक महत्वपूर्ण है। जैसे, साझा करने योग्य सामग्री बनाना मूल्यवान लिंक अर्जित करने और अपने ऑफ-पेज एसईओ में सुधार करने का पहला कदम है।

अच्छे ऑफ-पेज SEO के लिए आपको कितने लिंक्स की आवश्यकता है? यह एक कठिन प्रश्न है और यह आपके प्रतिस्पर्धियों के डोमेन प्राधिकरण पर आधारित होगा, क्योंकि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप उसी सैंडबॉक्स में खेल रहे हैं।

एसईओ भी मानते थे कि लिंक खरीदना लिंक निर्माण का एक वैध तरीका था; हालांकि, पेज रैंक में हेरफेर करने के प्रयास में लिंक खरीदने के लिए Google अब आपको दंडित करेगा। आपको लिंक निर्देशिकाओं के लिए अपने लिंक सबमिट करने के लिए भी दंडित किया जा सकता है जिसका एकमात्र उद्देश्य आपके डोमेन प्राधिकरण को बढ़ाना है। फिर, जब लिंक बिल्डिंग की बात आती है तो गुणवत्ता मात्रा से अधिक हो जाती है।

ऑन-पेज या ऑफ-पेज एसईओ अधिक महत्वपूर्ण है?

यह ऑन और ऑफ-पेज एसईओ के बीच चयन करने के बारे में नहीं है, यह आपके घर के लिए नींव या छत के बीच चयन करने जैसा होगा। ऑन-पेज और ऑफ-पेज एसईओ पूरक फैशन में आपकी खोज इंजन रैंकिंग को बेहतर बनाने के लिए एक साथ काम करते हैं।

हालाँकि, SEO आमतौर पर ऑफ़-पेज SEO पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करने से पहले आपके ऑन-पेज SEO डक को प्राप्त करने की सलाह देते हैं।

घर बनाने की तरह ही बाकी के घर को बनाने से पहले आप नींव रखना चाहते हैं। एक नींव की तरह, आपको समय-समय पर अपने ऑन-पेज एसईओ में वापस आने और कुछ रखरखाव करने की आवश्यकता हो सकती है। दोनों को संतुलित करने से आपकी वेबसाइट को "द्विभाषी" बनाने में मदद मिलेगी ताकि आपके उपयोगकर्ता इसे खोज इंजन रोबोट के साथ-साथ समझ सकें- और इस तरह आपकी रैंकिंग में सुधार होना शुरू हो जाता है।


स्रोत: https://www.digitalthirdcoast.com/blog/on-page-off-page-seo-difference

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