गुरुवार, 2 जून 2022

डिजिटल मार्केटिंग के 8 प्रकार क्या हैं?

 सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, पे-पर-क्लिक, सोशल मीडिया मार्केटिंग, कंटेंट मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग, मोबाइल मार्केटिंग, मार्केटिंग एनालिटिक्स और एफिलिएट मार्केटिंग।


 पिछले एक दशक में, डिजिटल मार्केटिंग एक संगठन की समग्र मार्केटिंग रणनीति का एक महत्वपूर्ण घटक बन गया है। यह कंपनियों को विशिष्ट दर्शकों तक पहुंचने के लिए संदेशों को तैयार करने की अनुमति देता है, जिससे उन लोगों को सीधे बाजार में लाना संभव हो जाता है जिनकी उनके उत्पाद में रुचि होने की संभावना है।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है


डिजिटल मार्केटिंग में उपभोक्ताओं तक ऑनलाइन पहुंचने के लिए उपयोग की जाने वाली कई तरह की मार्केटिंग रणनीति और तकनीकें शामिल हैं। ऑनलाइन मार्केटिंग के एक रूप के रूप में, यह संगठनों को एक ब्रांड पहचान स्थापित करने की अनुमति देता है और इसने मार्केटिंग उद्योग में क्रांति ला दी है।
डॉ मार्क हॉब्सन पाठ के साथ डॉ मार्क हॉब्सन

व्यावसायिक कार्यक्रमों के एक वरिष्ठ सहयोगी डीन, डॉ मार्क हॉब्सन ने कहा, हालांकि डिजिटल मार्केटिंग एक नई दुनिया की तरह लगती है, वास्तव में, यह पारंपरिक विपणक से परिचित कई सिद्धांतों पर आधारित है और इसके लिए मूलभूत विपणन ज्ञान और तकनीकी जानकारी दोनों की आवश्यकता होती है।

मार्केटिंग प्रोग्राम की एसोसिएट डीन डॉ. जेसिका रोजर्स ने कहा कि ये दो विषय उपभोक्ताओं के अलग-अलग समूहों से जुड़ने का काम करते हैं। "... पारंपरिक मीडिया व्यापक उपभोक्ता आधार तक पहुंचने का एक शानदार तरीका है, जबकि डिजिटल मीडिया में बहुत विशिष्ट दर्शकों तक पहुंचने की क्षमता है," उसने कहा, "एक महत्वपूर्ण बिंदु यह है कि लक्षित दर्शकों के आधार पर, कुछ चैनल दूसरों की तुलना में अधिक प्रभावी होते हैं। 

डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार

रोजर्स ने कुछ सबसे लोकप्रिय प्रकार के डिजिटल मार्केटिंग के बारे में बात की, जिसमें प्रत्येक का संक्षिप्त विवरण दिया गया है:

खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ)

SEO का लक्ष्य किसी व्यवसाय को Google खोज परिणामों में उच्च रैंक दिलाना है, अंततः व्यवसाय की वेबसाइट पर खोज इंजन ट्रैफ़िक को बढ़ाना है। इसे पूरा करने के लिए, एसईओ विपणक उन शब्दों और वाक्यांशों पर शोध करते हैं जिनका उपयोग उपभोक्ता ऑनलाइन जानकारी खोजने के लिए कर रहे हैं, और उन शब्दों का उपयोग अपनी सामग्री में करते हैं। अग्रणी SEO सॉफ्टवेयर कंपनी Moz के "बिगिनर्स गाइड टू SEO" के अनुसार, SEO में आपके वेब पेजों के शब्दों से लेकर वेब पर अन्य साइटों के लिंक करने के तरीके से लेकर आपकी वेबसाइट की संरचना तक कई तत्व शामिल हैं। Salary.com के अनुसार एक SEO विशेषज्ञ लगभग $70,058 कमा सकता है।

तो, ऐसी कौन सी चीजें हैं जो किसी साइट के SEO को बेहतर बना सकती हैं? यह समझना महत्वपूर्ण है कि SEO को चुनौती देने वाली चीजों में से एक यह है कि इस प्रश्न का उत्तर हमेशा Google और इसके सबसे वर्तमान एल्गोरिदम पर निर्भर करता है। इसे ध्यान में रखते हुए, यहां SEO रणनीतिकारों और विपणक के लिए सामान्य रूप से कुछ सबसे महत्वपूर्ण चीजें हैं जो यह समझने के लिए हैं कि आज SEO कैसे काम करता है, Moz's Beginners Guide से SEO तक:

सामग्री अनुक्रमण - वीडियो और ऑडियो सामग्री के लिए छवियों और पाठ प्रतिलेखों के लिए वैकल्पिक पाठ जोड़ने जैसी चीजें करके, खोज इंजन को आपकी साइट की सामग्री को स्पष्ट रूप से "पढ़ने" की अनुमति देना महत्वपूर्ण है।
अच्छी लिंक संरचना - यह महत्वपूर्ण है कि खोज इंजन आपकी साइट की सभी सामग्री को आसानी से खोजने के लिए आपकी साइट की संरचना को "क्रॉल" कर सके। ऐसी कई चीजें हैं जो एक एसईओ विशेषज्ञ लिंक, यूआरएल और साइटमैप्स को साइट क्रॉलर के लिए सबसे अधिक सुलभ बनाने के लिए उचित रूप से प्रारूपित करने के लिए कर सकता है।
खोजशब्द और खोजशब्द लक्ष्यीकरण - अपने खोजशब्दों को ठीक से परिनियोजित करना - यानी वे खोज शब्द जिन्हें आप अपनी साइट के लिए खोजना चाहते हैं - आपकी सामग्री और शीर्षकों में एसईओ के मूलभूत निर्माण खंडों में से एक है। जितना संभव हो उतने कीवर्ड और कीवर्ड विविधताओं के साथ अपनी सामग्री को "स्टफ" करना अब अच्छा अभ्यास नहीं है। हेडर में कीवर्ड का उपयोग करने वाली उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री लिखना और क्रॉल-सक्षम पृष्ठ सामग्री में कुछ बार इसे बेहतर अभ्यास माना जाता है, और खोज परिणामों में पृष्ठों की रैंक बेहतर होगी।

भुगतान-प्रति-क्लिक (पीपीसी)


भुगतान-प्रति-क्लिक का तात्पर्य भुगतान किए गए विज्ञापनों और प्रचारित खोज इंजन परिणामों से है। यह डिजिटल मार्केटिंग का एक अल्पकालिक रूप है, जिसका अर्थ है कि एक बार जब आप भुगतान नहीं कर रहे हैं, तो विज्ञापन मौजूद नहीं रहेगा। SEO की तरह, PPC ऑनलाइन व्यवसाय के लिए खोज ट्रैफ़िक बढ़ाने का एक तरीका है।

भुगतान-प्रति-क्लिक उन विज्ञापनों को संदर्भित कर सकता है जो आप खोज परिणामों के पृष्ठ के शीर्ष और किनारों पर देखते हैं, वे विज्ञापन जो आप वेब ब्राउज़ करते समय देखते हैं, YouTube वीडियो से पहले के विज्ञापन और मोबाइल ऐप में विज्ञापनों में।
पेपरक्लिकबॉडी

अन्य चीजों में से एक जो भुगतान-प्रति-क्लिक को SEO से अलग करती है, वह यह है कि आप केवल परिणामों के लिए भुगतान करते हैं। Google ऐडवर्ड्स अभियान जैसे विशिष्ट पीपीसी मॉडल में, आप केवल भुगतान करेंगे

जब कोई आपके विज्ञापन पर क्लिक करता है और आपकी वेबसाइट पर आता है। आप भुगतान-प्रति-क्लिक विज्ञापन पर लगभग कोई भी राशि खर्च कर सकते हैं। कुछ कंपनियां केवल कुछ सौ डॉलर के निवेश से परिणाम देख सकती हैं, लेकिन बहुत सी बड़ी कंपनियां भुगतान-प्रति-क्लिक पर प्रति माह हजारों की संख्या में खर्च करती हैं।

किसी विज्ञापन को चलाने या अपने खोज परिणामों को बढ़ावा देने में कितना खर्च आता है, यह मुख्य रूप से इस बात पर निर्भर करेगा कि आपके खोजशब्दों के लिए कितनी प्रतिस्पर्धा है। उच्च प्रतिस्पर्धा वाले कीवर्ड (अर्थात ऐसे कीवर्ड जिन्हें बहुत से लोग खोज रहे हैं और जिन्हें कई साइटें खोजने की कोशिश कर रहे हैं) अधिक महंगे होंगे और कम प्रतिस्पर्धा वाले शब्दों की लागत कम होगी।



जब आप एक भुगतान-प्रति-क्लिक अभियान सेट करते हैं, तो आप यह भी चुन सकेंगे कि आप अपना विज्ञापन या प्रचारित परिणाम दुनिया भर के उपयोगकर्ताओं को दिखाना चाहते हैं या केवल एक विशिष्ट भौगोलिक क्षेत्र में। यदि आप एक ईंट-और-मोर्टार व्यवसाय का विपणन कर रहे हैं, तो स्थान के आधार पर तैयार करने की यह क्षमता आपको उन उपयोगकर्ताओं को विज्ञापन दिखाने वाले विज्ञापन डॉलर बर्बाद नहीं करने में मदद करती है, जो Google के अनुसार आपके व्यवसाय के आस-पास कहीं नहीं रहते हैं।

सामाजिक मीडिया विपणन


इसमें वह सब कुछ शामिल है जो एक व्यवसाय सोशल मीडिया चैनलों के माध्यम से करता है। सोशल मीडिया से लगभग हर कोई परिचित है, लेकिन विपणक को एक एकीकृत और रणनीतिक दृष्टिकोण के साथ सामाजिक दृष्टिकोण अपनाना चाहिए। सोशल मीडिया मार्केटिंग केवल सोशल चैनलों के लिए पोस्ट बनाने और टिप्पणियों का जवाब देने से कहीं आगे निकल जाती है।
Salary.com पाठ के साथ एक इन्फोग्राफिक टुकड़ा एक स्नातक की डिग्री के साथ एक सोशल मीडिया विश्लेषक की रिपोर्ट के बारे में $ 68,230 कमा सकता है।

प्रभावी होने के लिए, प्रयासों को बाद के विचार के बजाय समन्वित और सुसंगत होना चाहिए। पोस्ट को लगातार बनाए रखने में मदद के लिए, सोशल मीडिया पोस्ट को स्वचालित और शेड्यूल करने के लिए कई ऑनलाइन टूल उपलब्ध हैं, हालांकि विपणक को केवल एक टूल के रूप में ऑटोमेशन का उपयोग करना चाहिए, न कि "इसे सेट करें और इसे भूल जाएं" समाधान। यदि पोस्ट के पीछे कोई वास्तविक व्यक्ति नहीं है तो उपयोगकर्ता इसका शीघ्रता से पता लगा लेंगे।

सोशल मीडिया विपणक को अन्य मार्केटिंग कार्यों से अलग साइलो में नहीं होना चाहिए। सोशल मार्केटर्स को कंपनी की व्यापक मार्केटिंग टीम के साथ काम करने की जरूरत है ताकि वे अपने संदेश को ऑनलाइन और ऑफ सभी प्लेटफॉर्म पर समन्वित कर सकें, ताकि ब्रांड का हर हिस्सा एक ही कहानी कह सके।

सोशल मीडिया मार्केटिंग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा एनालिटिक्स है: सोशल मीडिया मार्केटर्स को अपने पोस्ट के प्रदर्शन का विश्लेषण करने और उस डेटा के आधार पर रणनीति बनाने में भी जानकार होना चाहिए। मार्केटिंग लेखक जैसन डीमर्स के अनुसार, विपणक द्वारा अपने अभियानों को लगातार मापने और ट्रैक करने का एक अन्य कारण यह है कि यह डेटा उन्हें निवेश पर किसी विशेष अभियान की वापसी को प्रदर्शित करने की अनुमति देता है और क्या यह कंपनी को कोई मूल्य प्रदान करता है।

आपके संदेश को फैलाने के लिए कई निःशुल्क विकल्प भी हैं जो Instagram और Twitter से परे हैं। कुछ अन्य विकल्पों में Google My Business, eBay और Facebook Messenger और Marketplace शामिल हैं।

दूसरे शब्दों में, सोशल मीडिया मार्केटिंग आपके व्यक्तिगत फेसबुक या ट्विटर प्रोफाइल को प्रबंधित करने की तुलना में बहुत अधिक जटिल है। इसके लिए रचनात्मक सोच और उद्देश्य, डेटा-संचालित रणनीति के मिश्रण की आवश्यकता होती है, और शायद उन पेशेवरों के लिए बहुत उपयुक्त है जो इन दो विषयों के सम्मिश्रण का आनंद लेते हैं। Salary.com के अनुसार, स्नातक की डिग्री के साथ एक सोशल मीडिया विश्लेषक लगभग $ 68,230 कमा सकता है।

विषयवस्तु का व्यापार


सामग्री विपणन ब्रांड जागरूकता बढ़ाने के लिए कहानी कहने और सूचना साझा करने का उपयोग करता है। अंततः, लक्ष्य यह है कि पाठक ग्राहक बनने की दिशा में कार्रवाई करे, जैसे कि अधिक जानकारी का अनुरोध करना, ईमेल सूची के लिए साइन अप करना, या खरीदारी करना। "सामग्री" का अर्थ ब्लॉग पोस्ट, श्वेत पत्र और ई-किताबें, डिजिटल वीडियो, पॉडकास्ट, और बहुत कुछ जैसे संसाधन हो सकते हैं। सामान्य तौर पर, इसे सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण उपभोक्ता को मूल्य प्रदान करना चाहिए, न कि केवल ब्रांड का विज्ञापन करना या बिक्री करने का प्रयास करना। सामग्री विपणन अपने ग्राहकों के साथ एक स्थायी, भरोसेमंद संबंध बनाने के बारे में है जो संभावित रूप से समय के साथ कई बिक्री कर सकता है, न कि केवल एक लेनदेन करने के लिए।

सामग्री विपणन अन्य प्रकार के डिजिटल मार्केटिंग के साथ सहजीवन में काम करता है: यह एसईओ खोज शब्दों को ताजा वेबसाइट सामग्री में शामिल करने का एक तरीका है, और बनाई गई सामग्री को सोशल मीडिया पोस्ट और ईमेल मार्केटिंग प्रकाशनों में साझा किया जा सकता है। अपने कंटेंट मार्केटिंग के लिए एनालिटिक्स को देखकर आप अपने ग्राहकों के बारे में बहुत कुछ बता सकते हैं: जब वे आपकी साइट पर आते हैं तो वे क्या ढूंढ रहे होते हैं? किस प्रकार की सामग्री उन्हें साइट पर अधिक समय तक रहने और चारों ओर देखते रहने के लिए प्रेरित करती है? किस प्रकार से वे रुचि खो देते हैं और दूर चले जाते हैं?

पीपीसी जैसी पद्धति के विपरीत, सामग्री विपणन एक दीर्घकालिक रणनीति है। मार्केटिंग ऑटोमेशन कंपनी मार्केटो के अनुसार, समय के साथ, विपणक सामग्री (पाठ, वीडियो, पॉडकास्ट आदि) की एक लाइब्रेरी बनाते हैं जो उपयोगकर्ताओं को खोज इंजन के माध्यम से साइट पर लाना जारी रखेगा। यह सामग्री पुस्तकालय आपके ब्रांड के ज्ञान को बढ़ावा देने में भी मदद करता है और जानकारी के संसाधन के रूप में आपकी प्रोफ़ाइल को बढ़ाता है। और, यदि उपयोगकर्ता जानकारी के लिए आपकी साइट पर आ रहे हैं, तो आदर्श रूप से खरीदारी करने का समय आने पर वे आपको एक अधिकारी के रूप में याद रखेंगे।

सामग्री विपणन उन लोगों के लिए एक बढ़िया अवसर है जो लेखन और/या वीडियो और ऑडियो उत्पादन का आनंद लेते हैं। लेकिन सामान्य रूप से डिजिटल मार्केटिंग की तरह, इसके लिए मजबूत रणनीतिक और विश्लेषणात्मक कौशल की भी आवश्यकता होती है।

ईमेल व्यापार


सोशल मीडिया, मोबाइल एप्लिकेशन और अन्य चैनलों के उद्भव के साथ भी, ईमेल अभी भी सबसे प्रभावी मार्केटिंग तकनीकों में से एक है, रोजर्स ने कहा। यह एक सामग्री विपणन रणनीति का हिस्सा हो सकता है, जो उपभोक्ताओं को मूल्य प्रदान करता है और समय के साथ दर्शकों को ग्राहकों में परिवर्तित करता है। ईमेल मार्केटिंग पेशेवर न केवल आकर्षक अभियान बनाना जानते हैं, वे इष्टतम ऑडियंस आउटरीच को भी समझते हैं और अमेरिकन मार्केटिंग एसोसिएशन के अनुसार, ग्राहक इंटरैक्शन और डेटा का विश्लेषण करने और उस डेटा के आधार पर रणनीतिक निर्णय लेने में कुशल हैं।

ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर कई अलग-अलग विश्लेषणात्मक उपायों की पेशकश कर सकता है, लेकिन दो जो विपणक हमेशा सुधार करने का प्रयास कर रहे हैं, वे हैं खुली दर - ईमेल खोलने वाले प्राप्तकर्ताओं का प्रतिशत - और क्लिक दर - प्राप्तकर्ताओं की संख्या जिन्होंने ईमेल खोला और क्लिक किया ईमेल में एक लिंक। प्रमुख ईमेल मार्केटिंग सॉफ्टवेयर कंपनी कॉन्स्टेंट कॉन्टैक्ट के अनुसार, कई चीजें हैं जो विपणक अपने ईमेल को उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक आकर्षक बनाने और खोले जाने की अधिक संभावना के लिए कर सकते हैं। इसमे शामिल है:

    अत्यावश्यकता की भावना बनाएं - ईमेल कॉपी लिखना जिससे आपके प्राप्तकर्ताओं को पता चले कि एक विशेष डील प्राप्त करने के लिए समय समाप्त हो रहा है या केवल सीमित संख्या में ऑफ़र उपलब्ध हैं, आपकी वेबसाइट पर क्लिक करने वाले लोगों की संख्या में वृद्धि कर सकते हैं।
    अपने ईमेल को वैयक्तिकृत करें - प्राप्तकर्ता के नाम को शामिल करने के लिए अपने ईमेल और विषय पंक्तियों को सेट करना ओपन और क्लिक थ्रू दरों को बढ़ाने का एक सिद्ध तरीका है। (एक नमूना विषय पंक्ति: "केटी, सिर्फ आपके लिए एक विशेष पेशकश।")
    प्राप्तकर्ताओं को अपनी प्राथमिकताएँ निर्धारित करने दें - उपयोगकर्ताओं को यह निर्दिष्ट करने की अनुमति देना कि वे आपसे कितनी बार सुनना चाहते हैं, आपके कुछ ईमेल ग्राहकों को आपकी सूची में सदस्यता लेने और आपके ईमेल पर क्लिक करने में मदद कर सकते हैं।

मोबाइल विपणन


यह डिजिटल मार्केटिंग प्रकार है जो आपके लक्षित दर्शकों तक उनके स्मार्ट फोन या टैबलेट पर पहुंचने पर केंद्रित है। मोबाइल मार्केटिंग टेक्स्ट संदेशों, सोशल मीडिया, वेबसाइटों, ईमेल और मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से लोगों तक पहुंचता है। विपणक किसी भौगोलिक स्थान या समय के अनुसार ऑफ़र या विशेष सामग्री तैयार कर सकते हैं, जैसे कि जब कोई ग्राहक किसी स्टोर में जाता है या किसी ईवेंट में प्रवेश करता है।

कंटेंटमार्केटिंगबॉडी टेकक्रंच के एक हालिया लेख के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में उपभोक्ता अब अपने फोन पर दिन में पांच घंटे बिताते हैं। यह 2015 की चौथी तिमाही से 20% की वृद्धि दर्शाता है। उपयोगकर्ता मोबाइल ब्राउज़र के बजाय ऐप्स में अपना अधिक समय व्यतीत कर रहे हैं। 2017 में, उपयोगकर्ता टेलीविज़न देखने की तुलना में ऐप्स के साथ अधिक समय व्यतीत कर रहे हैं। TechCrunch लेख के अनुसार, उस ऐप के समय का 15% नेटफ्लिक्स और हुलु जैसे मनोरंजन ऐप के साथ बिताया जाता है, इसका 19% फेसबुक के मोबाइल ऐप पर, 12% अन्य सोशल और मैसेजिंग ऐप पर और 11% गेमिंग ऐप में खर्च किया जाता है।

रिटेल डाइव रिपोर्ट करता है कि 45% खरीदारी में हमेशा या अक्सर किसी न किसी तरह से मोबाइल डिवाइस शामिल होता है, चाहे वह शोध करने, कीमतों की तुलना करने या खरीदारी करने के लिए उपयोग किया जाता हो। मिलेनियल्स के बहुमत के लिए (प्यू रिसर्च सेंटर को 1981 और 1997 के बीच पैदा हुए लोगों के रूप में परिभाषित किया गया है), यह संख्या 57% है।

विपणक जानते हैं कि आपको अपने संदेश को अपने ग्राहकों तक ले जाने की आवश्यकता है, और यह बहुत स्पष्ट है: आपके संभावित ग्राहक अपने फोन पर हैं।

मार्केटिंग एनालिटिक्स


डिजिटल मार्केटिंग के प्रमुख लाभों में से एक यह है कि यह अत्यधिक ट्रैक करने योग्य और मापने योग्य है। एक बार, केवल ट्रैक करने योग्य मार्केटिंग टुकड़े कूपन और इसी तरह के प्रत्यक्ष मेल ऑफ़र थे। यदि कोई ग्राहक कूपन का उपयोग करता है, तो आप जानते हैं कि संदेश प्रतिध्वनित हुआ है। आज, एनालिटिक्स विपणक को अत्यधिक विस्तृत स्तर पर उपयोगकर्ता व्यवहार को ट्रैक करने की अनुमति देता है: वे कितनी बार एक लिंक पर क्लिक करते हैं, वे वेब पेज पर कितना समय बिताते हैं, कितनी बार वे ईमेल खोलते हैं, और भी बहुत कुछ। लेकिन डिजिटल मार्केटिंग प्रदर्शन के बारे में उपलब्ध बड़ी मात्रा में जानकारी आग की नली से पीने की तरह लग सकती है, और विपणक को वास्तव में यह समझने में सक्षम होना चाहिए कि डेटा का क्या मतलब है और उन्हें रणनीति को कैसे सूचित करना चाहिए।

यह न केवल विपणक को यह जानने की अनुमति देता है कि उपभोक्ताओं के साथ क्या सफल है और आगे बढ़ते हुए उनके विपणन संदेशों को अनुकूलित करता है, इसका अर्थ यह भी है कि वे कंपनी को अपना मूल्य प्रदर्शित कर सकते हैं। इस सभी डेटा को समझना और रणनीतिक निर्णय लेने के लिए इसका उपयोग करना डिजिटल मार्केटर के काम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, और यह उन्हें उनके पारंपरिक समकक्षों से अलग करता है।

डिजिटल मार्केटिंग अभियानों की सफलता को मापने के लिए कई उपकरण उपलब्ध हैं, और कई विपणक अपनी आवश्यकताओं और अपने दर्शकों के आधार पर इन उपकरणों के कुछ संयोजन का उपयोग करेंगे (फॉर्च्यून पत्रिका ने बताया कि कई विपणक अपनी कुल मार्केटिंग प्रक्रिया में 100 से अधिक अनुप्रयोगों का उपयोग कर रहे हैं। ) मार्केटिंग एनालिटिक्स के लिए सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले टूल में से एक Google Analytics है, जिसे यह मापने के लिए लगभग अंतहीन तरीकों से अनुकूलित किया जा सकता है कि आपकी साइट कैसा प्रदर्शन कर रही है, कौन से कीवर्ड उपयोगकर्ताओं को आपकी साइट पर ला रहे हैं, उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट के माध्यम से कैसे नेविगेट कर रहे हैं, और भी बहुत कुछ .

अच्छे, सटीक विश्लेषण और उनकी व्याख्या करने की जानकारी होने से विपणक को "तेजी से विफल" करने में मदद मिल सकती है, जो काम नहीं कर रहे अभियानों को जल्दी से काट सकते हैं और उन अवधारणाओं के आसपास बेहतर अभियान बना सकते हैं जिनका सफलता का एक सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड है। समय के साथ, आप अपने अभियानों को मापने के लिए केवल विश्लेषिकी का उपयोग नहीं करेंगे - विश्लेषिकी आपके अभियानों को सूचित और बेहतर भी करेगी।

एक डिजिटल मार्केटिंग डिग्री प्रोग्राम में, आप मार्केटिंग योजनाओं और रणनीतियों, ब्रांडिंग, मोबाइल मार्केटिंग और डिजिटल विज्ञापन सहित अपने मार्केटिंग करियर से संबंधित मुद्दों की एक विस्तृत श्रृंखला का अध्ययन करेंगे।

सहबद्ध विपणन


ऑनलाइन मार्केटिंग की बढ़ती प्रमुखता के साथ, सहबद्ध विपणन - जिसे प्रभावशाली विपणन के रूप में भी जाना जाता है - उपभोक्ताओं और संगठनों के बीच की खाई को पाटने में कई संगठनों के बीच लोकप्रिय हो गया है। लेकिन, Affiliate Marketing क्या है?

संबद्ध विपणन उद्योग के विशेषज्ञों और सोशल मीडिया प्रभावितों की बढ़ती लोकप्रियता का उपयोग करता है। इन तृतीय-पक्ष प्रभावितों के साथ काम करने में, आपका संगठन मुआवजे के लिए आपके उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए सहयोग करेगा। सहयोग में, प्रभावशाली लोग आपके संगठन के लिए और अधिक व्यवसाय लाने और नई लीड बनाने के लिए अपने दर्शकों को पोस्ट, ब्लॉग या वीडियो के साथ संलग्न करेंगे। बीएलएस पाठ के साथ एक इन्फोग्राफिक टुकड़ा विज्ञापन, प्रचार और विपणन प्रबंधकों की संख्या में 10% की वृद्धि की भविष्यवाणी करता है। 2030 के माध्यम से।

पिछले कुछ वर्षों के भीतर टिकटॉक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब और ब्लॉग जैसे नए मीडिया के मनोरंजन, समाचार और शिपिंग के मुख्यधारा के रूप में संबद्ध, या प्रभावशाली मार्केटिंग काफी बढ़ गई है। एफिलिएट मेकिंग डिजिटल मार्केटिंग के अधिक लोकप्रिय रूपों में से एक बन गया है। Inc.com के अनुसार, संबद्ध विपणन उद्योग के 2020 में बढ़कर 6.8 बिलियन होने की उम्मीद थी।

मार्केटर्स के लिए जॉब मार्केट बढ़ रहा है। यूएस ब्यूरो ऑफ लेबर एंड स्टैटिस्टिक्स (बीएलएस) विज्ञापन, प्रचार और विपणन प्रबंधकों की संख्या में 10% की वृद्धि की भविष्यवाणी करता है। बीएलएस के अनुसार, 2020 में, उन पदों के लिए औसत वेतन $ 141,490 था।

विपणन कौशल


हॉब्सन ने कहा कि डिजिटल विपणक व्यापक मार्केटिंग टीम और पूरी कंपनी के रणनीतिक लक्ष्यों को ऑनलाइन वातावरण में मार्केटिंग रणनीतियों को लागू करके समर्थन करते हैं। रोजर्स ने कहा कि डिजिटल विपणक ग्राहक के लिए एक आवाज बनने का प्रयास करते हैं और कैसे वे डिजिटल रूप से एक ब्रांड के साथ बातचीत करना चाहते हैं। "(विपणक) निवेश को अधिकतम करने, ट्रैफ़िक और रूपांतरण चलाने के साथ-साथ एकीकृत डिजिटल सामग्री का प्रबंधन करने के लिए रणनीतिक रूप से ब्रांड के चैनलों से संपर्क करते हैं," उसने कहा।

ग्राहकों को हर समय वहीं रहने की आवश्यकता का मतलब है कि डिजिटल विपणक के पास प्रौद्योगिकी, सोशल मीडिया और सॉफ्टवेयर में बदलाव के लिए एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है।

प्रौद्योगिकी तेजी से बदलती है; आज के हॉट सोशल मीडिया ऐप को अगले साल तक छोड़ दिया जा सकता है, लेकिन मार्केटिंग के कई मूलभूत सिद्धांत समान हैं।

डॉ. जेसिका रोजर्स पाठ के साथ डॉ. जेसिका रोजर्सआज, रोजर्स के अनुसार, कई नियोक्ताओं को Google Analytics, Google और Facebook विज्ञापन, हबस्पॉट और हूटसुइट में अनुभव की आवश्यकता है। डिजिटल मार्केटिंग प्रोग्राम में एक मास्टर में, आप इस तरह के टूल की नींव सीखेंगे, उन्हें शोध के माध्यम से तलाशेंगे और लागू करेंगे। वे ऐसे उम्मीदवारों की भी तलाश कर रहे हैं जो Adobe Creative Suites में कुशल हों और जिन्हें SEO और कीवर्ड रिसर्च का कार्यसाधक ज्ञान हो।

हालांकि, मार्केटिंग पहेली के कुछ महत्वपूर्ण टुकड़े उन दिनों से नहीं बदले हैं जब कंपनियों ने मुख्य रूप से प्रिंट, रेडियो और टीवी में विज्ञापन दिया था। सभी विपणक को मजबूत संचार कौशल और विपणन सिद्धांतों में एक मजबूत आधार की आवश्यकता होती है।

रोजर्स के अनुसार, नियोक्ता नौकरी पोस्टिंग आवश्यकताओं में प्रौद्योगिकी से संबंधित दक्षताओं के साथ इन सॉफ्ट स्किल्स को शामिल करते हैं।

"विपणन का एक मूल किरायेदार लक्षित दर्शकों के लिए एक विपणन संदेश संप्रेषित कर रहा है," उसने कहा। "... हमें न केवल अपने साथियों के साथ संवाद करना चाहिए, बल्कि हमें ग्राहकों, अधिकारियों और अधिक से संवाद करने में सक्षम होना चाहिए। ये लोग हमारे लक्षित दर्शक हैं और मजबूत संचार कौशल के बिना, संदेश उस तरह से प्राप्त नहीं होंगे जैसे हम अभीष्ट।"

हॉब्सन ने कहा कि चूंकि डिजिटल मार्केटिंग तेजी से बदलती हुई जगह है और कंपनियों के लिए नई और उभरती रणनीतियों पर अद्यतित रहना अनिवार्य है। ऐसे कई तरीके हैं जो कंपनियां ऐसा करती हैं, जिनमें से कुछ डिजिटल विपणक की जिम्मेदारी होती है और कुछ अन्य विभागों द्वारा की जाती है।

"प्रतियोगिता से आगे रहना कभी अधिक महत्वपूर्ण नहीं रहा," रोजर्स ने कहा। "व्यवसायों के लिए परिदृश्य इतनी तेजी से बदल रहा है, यह आपकी अपनी डिजिटल रणनीति को सूचित करने में मदद करने के लिए प्रतिस्पर्धा को देखने में शामिल करने की एक महत्वपूर्ण रणनीति बन गई है।"

स्रोत: https://www.snhu.edu/about-us/newsroom/business/types-of-digital-marketing

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