सौभाग्य से, सर्वोत्तम SEO टूल ढूंढना आसान है, हमने उन सभी को इस सूची में संकलित किया है। हम यह पता लगाने के लिए 30 से अधिक एसईओ विशेषज्ञों तक पहुंचे कि सबसे अच्छा एसईओ सॉफ्टवेयर क्या है और कौन से कीवर्ड ट्रैकिंग टूल एसईओ विशेषज्ञों को प्रभावित कर रहे हैं। आपको इन सभी उपकरणों को आज़माने की ज़रूरत नहीं है, आपको बस यह पता लगाने की ज़रूरत है कि कौन सा आपके व्यवसाय के लिए सबसे अच्छा काम करता है।
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SEO टूल्स का उपयोग क्यों करें?
SEO टूल आपको थकाऊ कीवर्ड रिसर्च और डेटा एनालिसिस से बचाते हैं। इन उपकरणों के साथ, आप देख सकते हैं कि क्या काम कर रहा है और आपकी रणनीति के किन हिस्सों में कुछ बदलाव से फायदा हो सकता है। सर्वोत्तम एसईओ उपकरण इस बारे में भी रिपोर्ट प्रदान करते हैं कि आप प्रतिस्पर्धियों तक कैसे मापते हैं और सबसे बड़े अवसर कहां हैं। क्या अधिक है, वे आपको खोज प्रदर्शन देशों, क्षेत्रों या भाषाओं को मापने की अनुमति देते हैं।
सब ठीक हो जाएगा। यदि आप एक से अधिक वेबसाइट का प्रबंधन कर रहे हैं, तो SEO टूल आपको प्रत्येक साइट के प्रदर्शन का आकलन करने में मदद कर सकते हैं। कई वेबसाइट वाले कई उद्यमी स्प्रैडशीट में बहुत सारा डेटा डालते हैं और उसका मैन्युअल रूप से विश्लेषण करते हैं। लेकिन यह जल्द ही भारी हो जाता है और रिपोर्ट के गलत होने का खतरा बढ़ जाता है। सौभाग्य से, आप घंटों के प्रयास को बचाने और एक क्लिक पर सटीक रिपोर्ट तैयार करने के लिए SEO सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं।
सर्वश्रेष्ठ खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) उपकरण
1. Ahrefs: SEO कीवर्ड टूल
Ahrefs ऑनलाइन सबसे अधिक अनुशंसित SEO टूल में से एक है। सबसे बड़े वेबसाइट क्रॉलर होने की बात करें तो यह Google के बाद दूसरे स्थान पर है। SEO विशेषज्ञ पर्याप्त Ahrefs की साइट ऑडिट सुविधा प्राप्त नहीं कर सकते क्योंकि यह सबसे अच्छा SEO विश्लेषण उपकरण है। टूल हाइलाइट करता है कि आपकी वेबसाइट के किन हिस्सों को सर्च इंजन में बेहतर रैंक देने के लिए सुधार की आवश्यकता है। एक प्रतियोगी विश्लेषण के नजरिए से, आप संभवतः अपने प्रतिद्वंद्वी के बैकलिंक्स को निर्धारित करने के लिए Ahrefs का उपयोग अपने ब्रांड के लिए शुरुआती बिंदु के रूप में करने के लिए करेंगे। आप इस SEO टूल का उपयोग अपने आला के भीतर सबसे अधिक लिंक की गई सामग्री को खोजने के लिए कर सकते हैं, अपनी वेबसाइट पर टूटे हुए लिंक की जांच कर सकते हैं और उन्हें ठीक कर सकते हैं, और अपने सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले पृष्ठों का अवलोकन प्राप्त कर सकते हैं (ताकि आप देख सकें कि आगंतुकों में कौन सी जानकारी आ रही है) .
राइडस्टर के ग्रोथ मार्केटिंग मैनेजर सैयद इरफान अजमल को SEO कीवर्ड टूल Ahrefs बहुत पसंद है। वह साझा करता है, “जब खोजशब्द अनुसंधान, रैंक ट्रैकिंग, प्रतियोगी अनुसंधान, एसईओ ऑडिट, वायरल सामग्री अनुसंधान और बहुत कुछ जैसे एसईओ के विभिन्न पहलुओं की बात आती है, तो अहेरेफ्स निश्चित रूप से हमारा सबसे पसंदीदा उपकरण है। हम अपनी साइट और अपने प्रतिस्पर्धियों की साइट को इसमें जोड़ते हैं। टूल तब हमें उन साइटों को दिखाता है जो हमारे प्रतिस्पर्धियों से बैकलिंक हो गई हैं लेकिन हमें नहीं। यह हमें महान लिंक अवसर खोजने में मदद करता है। लेकिन यह इतना आसान नहीं होता अगर Ahrefs के पास बैकलिंक्स का सबसे बड़ा डेटाबेस नहीं होता। Ahrefs ने हमारी साइट को कई प्रमुख खोजशब्दों के लिए स्थान दिलाने और हमें प्रति माह 350,000 आगंतुकों तक पहुँचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। ”
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2. गूगल सर्च कंसोल: टॉप SEO टूल
3. SEMRush: मार्केटिंग SEO टूल्स
SEMRush जैसे मार्केटिंग SEO टूल SEO समुदाय में फैन फेवरेट होते हैं। विशेषज्ञों को पसंद है कि वे आपको आसानी से अपनी रैंकिंग का आकलन करने के साथ-साथ परिवर्तनों और नए रैंकिंग अवसरों की पहचान करने दें। इस SEO टूल की सबसे लोकप्रिय विशेषताओं में से एक डोमेन बनाम डोमेन विश्लेषण है, जिससे आप आसानी से अपनी वेबसाइट की तुलना अपने प्रतिस्पर्धियों से कर सकते हैं। यदि आप अपनी वेबसाइट के खोज डेटा, ट्रैफ़िक, या यहां तक कि अपने प्रतिस्पर्धियों को बेहतर ढंग से समझने में मदद करने के लिए एनालिटिक्स रिपोर्ट की तलाश कर रहे हैं, तो आप कीवर्ड और डोमेन की तुलना करने में सक्षम होंगे। ऑन-पेज एसईओ चेकर टूल आपको आसानी से अपनी रैंकिंग की निगरानी करने और अपनी वेबसाइट के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के बारे में कुछ सिफारिशें खोजने की अनुमति देता है।आउटब्रेन के वरिष्ठ एसईओ और सामग्री प्रबंधक लिराज़ पोस्टन, SEMRush को सर्वश्रेष्ठ SEO टूल में से एक के रूप में सुझाते हैं। वह कहती हैं, "मेरा पसंदीदा एसईओ टूल "ऑर्गेनिक ट्रैफिक इनसाइट्स" की सुविधा के साथ SEMrush है। यह सुविधा मुझे अपने सभी प्रमुख लेखों को एक डैशबोर्ड के साथ संबंधित कीवर्ड, सामाजिक शेयर और शब्द गणना के साथ देखने देती है। यह मुझे एक त्वरित अवलोकन देता है कि क्या काम कर रहा है और कहां अनुकूलित करना है। मैं आम तौर पर अपने दैनिक काम पर SEMrush का उपयोग करता हूं, इस टूल से प्यार करता हूं, और अपनी साइट के स्वास्थ्य को अनुकूलित करने के लिए इसके साइट ऑडिट का उपयोग करना पसंद करता हूं। SEMrush का उपयोग शुरू करने के बाद से हमने अपनी साइट के स्वास्थ्य में 100% अधिक सुधार किया है, और हमने अपने सामग्री पृष्ठों से रूपांतरणों में 15% अधिक वृद्धि की है।"
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4. KWFinder: SEO कीवर्ड टूल
KWFinder जैसा SEO कीवर्ड टूल आपको लंबी-पूंछ वाले कीवर्ड खोजने में मदद करता है जिनमें प्रतिस्पर्धा का स्तर कम होता है। विशेषज्ञ इस SEO टूल का उपयोग सर्वश्रेष्ठ कीवर्ड खोजने और बैकलिंक्स और SERP (Search Engine Results Page) पर विश्लेषण रिपोर्ट चलाने के लिए करते हैं। उनका रैंक ट्रैकर टूल एक प्रमुख मीट्रिक के आधार पर आपके सुधार को ट्रैक करते हुए आसानी से आपकी रैंकिंग निर्धारित करने में आपकी सहायता करता है। साथ ही, यदि वह पर्याप्त नहीं है, तो आपको अपनी वेबसाइट को और भी उच्च रैंक देने में मदद करने के लिए नए कीवर्ड विचारों का एक टन मिलेगा।
जॉर्ज पेरी, बैंडविड्थ के एक SEM विशेषज्ञ, KWFinder के बारे में बताते हैं। "मुझे यह पसंद है कि यह न केवल मुझे उस कीवर्ड के बारे में जानकारी दिखाता है जिसे मैं खोज रहा था, बल्कि संबंधित शब्दों के लिए अच्छे सुझावों को खींचता है, और वे उस शब्द की तुलना (वॉल्यूम, सीपीसी, कठिनाई, आदि) से कैसे करते हैं, जिसे मैंने मूल रूप से देखा था। . मैं अपने ग्राहकों को न केवल उन बड़े, पाई इन द स्काई वैनिटी शब्दों को लक्षित करने में मदद करने में सक्षम रहा हूं, बल्कि उन शर्तों को बेहतर ढंग से लक्षित करने के लिए जो फ़नल में कम हैं और रूपांतरित होने की अधिक संभावना है, जिससे मुझे उन केंद्रित सामग्री के माध्यम से लक्षित करने की अनुमति मिलती है जो जवाब देती हैं वे प्रश्न जो वे वास्तव में पूछ रहे हैं।"
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6. Ubersuggest: कीवर्ड ट्रैकिंग टूल
नील पटेल द्वारा विकसित Ubersuggest, एक मुफ़्त कीवर्ड फ़ाइंडर टूल है, जो आपको कीवर्ड की पहचान करने में मदद करता है और शीर्ष रैंकिंग SERPs दिखाकर उनके पीछे की खोज को भी दिखाता है। इस मुफ्त महान खोजशब्द उपकरण से सैकड़ों सुझाव। मेट्रिक्स Ubersuggest अपनी रिपोर्ट में कीवर्ड वॉल्यूम, प्रतिस्पर्धा, CPC और मौसमी रुझान शामिल हैं। ऑर्गेनिक एसईओ और पेड पीपीसी दोनों के लिए बढ़िया, यह टूल आपको यह निर्धारित करने में मदद कर सकता है कि कोई कीवर्ड लक्षित करने योग्य है या नहीं और यह कितना प्रतिस्पर्धी है।
7. जनता को जवाब दें: फ्री SEO टूल्स
उत्तर जनता जैसे मुफ़्त SEO टूल आपको अपने ब्लॉग के बारे में लिखने के लिए आसानी से विषय खोजने की अनुमति देते हैं। मैंने इस टूल का उपयोग अतीत में बेहतर रैंक ऑनलाइन करने के लिए विशिष्ट कीवर्ड के आसपास सामग्री बनाने के लिए किया है। मान लें कि आप 'फिटनेस' के क्षेत्र में हैं। आप फिटनेस, योग, रनिंग, क्रॉसफिट, व्यायाम जैसे कीवर्ड के आसपास सामग्री बनाने और पूरे स्पेक्ट्रम को कवर करने के लिए इस मुफ्त एसईओ टूल का उपयोग कर सकते हैं। चुनिंदा स्निपेट अवसर खोजने के लिए यह बहुत अच्छा है। मान लें कि आप अपने लिए सामग्री बनाने के लिए एक फ्रीलांसर को किराए पर लेते हैं, आपको बस इस सूची को डाउनलोड करना है और इसे उन्हें भेजना है। और इसमें आपको केवल पाँच मिनट का समय लगेगा, जिससे यह नई वेबसाइटों के लिए SEO विषयों के साथ आने के सबसे कुशल तरीकों में से एक बन जाएगा।
जबकि स्पाईफू का एक अद्भुत प्रीमियम संस्करण है, हमारे कई विशेषज्ञों ने इसकी मुफ्त सुविधाओं के बारे में बताया। यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं, तो जैसे ही आप सफल होना शुरू करते हैं, आप आसानी से सशुल्क सुविधाओं में विकसित हो सकते हैं। आप आसानी से देख सकते हैं कि किसी कीवर्ड को हर महीने कितनी बार खोजा जाता है, जबकि उस कीवर्ड के लिए रैंकिंग कठिनाई को आसानी से निर्धारित किया जाता है। आप अपने प्रतिस्पर्धियों पर कुछ शोध भी कर सकते हैं ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि वे कौन से कीवर्ड का उपयोग करते हैं। इसके अतिरिक्त, आप अपने प्रतिस्पर्धियों की, या अपनी वेबसाइट पर आसानी से यह देखने के लिए खोज सकते हैं कि उनके पास कितने ऑर्गेनिक कीवर्ड हैं, उन्हें कितने मासिक क्लिक मिलते हैं, उनके भुगतान किए गए और ऑर्गेनिक प्रतियोगी कौन हैं, वे अभियान जो वे Google Ads के साथ चला रहे हैं, और भी बहुत कुछ . यह बाजार पर सबसे विस्तृत एसईओ विश्लेषण उपकरणों में से एक है।
10. राजसी: मार्केटिंग SEO टूल्स
मैजेस्टिक विशेषज्ञों के अनुसार सबसे अच्छे मार्केटिंग एसईओ टूल में से एक है। इसमें द मैजेस्टिक मिलियन जैसी अनगिनत उपयोगी विशेषताएं हैं जो आपको शीर्ष मिलियन वेबसाइटों की रैंकिंग देखने देती हैं। क्या आपकी वेबसाइट ने कटौती की? साइट एक्सप्लोरर सुविधा आपको अपनी साइट का सामान्य अवलोकन और आपके पास मौजूद बैकलिंक्स की संख्या को आसानी से देखने की अनुमति देती है। यह लक्षित करने के लिए सर्वोत्तम कीवर्ड खोजने के लिए एक एसईओ कीवर्ड टूल के रूप में भी काम करता है, जबकि साइट की तुलना और आपकी रैंक को ट्रैक करने के लिए सुविधाओं को भी तैयार किया जाता है।
RyanScollon.co.uk के SEO सलाहकार रयान स्कोलन, SEO टूल मेजेस्टिक की अनुशंसा करते हैं। वे कहते हैं, “मेरा पसंदीदा SEO टूल मेजेस्टिक है, इसकी मुख्य विशेषता के साथ आप अपने द्वारा निर्दिष्ट वेबसाइट के बैकलिंक्स की जांच कर सकते हैं। मेरी पसंदीदा विशेषता आपके स्वयं के क्लाइंट की साइट और प्रतिस्पर्धियों के एक समूह को जोड़ने की क्षमता है, जिससे आप आसानी से विभिन्न प्रकार के एसईओ मेट्रिक्स की तुलना कर सकते हैं जैसे कि ट्रस्ट फ्लो, रेफ़रिंग डोमेन काउंट और बाहरी बैकलिंक्स काउंट। यह न केवल हमें [ग्राहक के अनुकूलन] कमजोरियों को समझने में मदद करता है, बल्कि यह एक सरल तालिका भी प्रदान करता है जिसे हम अपने ग्राहकों के साथ साझा करते हैं, ताकि वे भी समस्याओं को समझ सकें और वे अपने प्रतिस्पर्धियों के साथ कैसे तालमेल बिठा सकें। हम प्रतियोगियों के बैकलिंक्स का ऑडिट करने के लिए मैजेस्टिक का भी उपयोग करते हैं, क्योंकि हम कभी-कभी अन्य लिंक बिल्डिंग रणनीति पर जाने से पहले निपटने के लिए कुछ आसान अवसर ढूंढ सकते हैं।11. Google Trends: SEO Checker Tool
Google Trends लगभग वर्षों से है लेकिन इसका कम उपयोग किया गया है। यह न केवल आपको एक कीवर्ड के बारे में जानकारी देता है बल्कि यह विषय के आसपास के रुझानों में महान अंतर्दृष्टि प्रदान करता है, जो किसी व्यवसाय के विकास के किसी भी चरण में अमूल्य हो सकता है। किसी भी देश में कीवर्ड खोजें और उसके आस-पास की जानकारी प्राप्त करें जैसे शीर्ष क्वेरी, बढ़ती क्वेरी, समय के साथ रुचि, और रुचि के आधार पर भौगोलिक स्थान। यदि आप अनिश्चित हैं कि आपके लिए कौन से रुझान हैं, तो यह उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा SEO टूल है।
12. SEOQuake: फ्री SEO टूल्स
SEOQuake को सर्वश्रेष्ठ मुफ्त SEO टूल में से एक माना जाता है। यह क्रोम एक्सटेंशन एक एसईओ चेकर टूल के रूप में कार्य करता है जो ऑन-पेज साइट ऑडिट करता है, आपके आंतरिक और बाहरी दोनों लिंक का आकलन करता है, और यह निर्धारित करने के लिए वेबसाइट तुलना भी करता है कि आप अपने प्रतिस्पर्धियों के खिलाफ कैसा प्रदर्शन करते हैं। इस SEO विश्लेषण टूल की अन्य विशेषताओं में कीवर्ड विश्लेषण जैसे कीवर्ड घनत्व, पढ़ने में आसान SEO डैशबोर्ड और एक निर्यात सुविधा शामिल है जो आपको अपनी टीम के प्रमुख लोगों को आसानी से डेटा डाउनलोड करने और भेजने की अनुमति देती है।
ब्रिन चार्टियर, एक विशेषज्ञ डिजिटल बाज़ारिया, और SEO सामग्री निर्माता, मुफ़्त SEO टूल SEOQuake को पसंद करता है। वह कहती हैं, “मुझे एक अच्छा ब्राउज़र एक्सटेंशन पसंद है, और SEOquake किसी भी वेबसाइट या SERP पर तत्काल SEO मेट्रिक्स के लिए सबसे अच्छा मुफ्त SEO टूल है। मैं तुरंत अपने या प्रतिस्पर्धियों के लिए एक ऑन-पेज एसईओ ऑडिट खींच सकता हूं, और SERP ओवरले फीचर प्रमुख पेज मेट्रिक्स का एक शानदार विज़ुअलाइज़ेशन है जिसे मैं CSV को निर्यात कर सकता हूं और अपनी टीम के साथ साझा कर सकता हूं। यह उपकरण मुझे घंटों के मैन्युअल काम से बचाता है जिसका उपयोग मैं वास्तव में एसईओ अनुकूलित सामग्री बनाने वाली सुई को स्थानांतरित करने के लिए कर सकता हूं।"
13. साइटलाइनर - एसईओ विश्लेषण उपकरण
साइटलाइनर एक एसईओ चेकर टूल है जो आपकी वेबसाइट पर डुप्लिकेट सामग्री खोजने में आपकी सहायता करता है। डुप्लिकेट सामग्री क्या है? अन्य वेबसाइटों के समान सामग्री। और Google इसके साथ वेबसाइटों को दंडित करता है। इस तरह के SEO टूल के साथ, आप डुप्लिकेट सामग्री, टूटे हुए लिंक, औसत पृष्ठ आकार और गति, प्रति पृष्ठ आंतरिक लिंक की संख्या, और बहुत कुछ खोजने के लिए अपनी पूरी वेबसाइट को स्कैन करने में सक्षम होंगे। यह आपकी वेबसाइट की तुलना इस टूल से चेक की गई वेबसाइटों के औसत से भी करता है ताकि आप बेहतर ढंग से समझ सकें कि आप कहां खड़े हैं।
कुमो डिजिटल में एक सर्च इंजन मार्केटर टाईस गॉर्डन, एसईओ टूल साइटलाइनर की सिफारिश करता है। वह साझा करता है, “जब भी मुझे एक नई साइट के साथ प्रस्तुत किया जाता है, तो साइटलाइनर मेरे जाने-माने एसईओ टूल में से एक है। संभावित समस्याओं की पहचान करना और उनका समाधान करना लगभग स्वचालित रूप से गुणवत्ता और मूल्य में सुधार करता है, नरभक्षण को कम करता है, और एक विशिष्ट पृष्ठ पर अधिक संदर्भ जोड़ता है यदि सही तरीके से किया जाता है, जो इस उपकरण का उपयोग करने का संपूर्ण कारण है। डुप्लीकेट स्तरों, टूटे हुए लिंक, और किसी भी पृष्ठ को छोड़े जाने के कारणों (रोबोट, नो-इंडेक्स, आदि) की जांच करने की क्षमता प्रदान करने के लिए एक निःशुल्क (भुगतान किया गया संस्करण अधिक उपलब्ध) टूल के लिए, हालांकि, कोई शिकायत नहीं हो सकती है। यहां मुख्य विशेषता जो साइटलाइनर मेरे सामने आए किसी भी अन्य से बेहतर है, वह है डुप्लिकेट सामग्री तालिका। यह आसानी से और आसानी से URL, मिलान शब्द, प्रतिशत और पृष्ठ देता है। और क्योंकि यह बिना अनुक्रमणिका टैग वाले पृष्ठों को छोड़ने के लिए पर्याप्त स्मार्ट है, यह एक सुरक्षित शर्त है कि उच्च प्रतिशत दिखाने वाले अधिकांश लोगों से निपटने की आवश्यकता है। मैंने कई ई-कॉमर्स साइटों को निर्माता विवरण, सेवा साइटों पर निर्भर करते हुए देखा है जो एक ही टेक्स्ट के साथ कई क्षेत्रों को लक्षित करना चाहते हैं, और केवल पतले पृष्ठों वाली साइटें - कभी-कभी इनमें से एक संयोजन भी। मैंने देखा है कि मूल्यवान और अनूठी सामग्री जोड़ने से रैंकिंग देखी गई है, और बदले में, क्लाइंट के लिए सत्र और रूपांतरण बढ़ जाते हैं। यह सब साइटलाइनर से उपजा है। हो सकता है कि यह उद्यम-स्तर, सभी-गायन, सभी-नृत्य सॉफ़्टवेयर न हो जो दुनिया से वादा करता हो, लेकिन इसकी सादगी परिपूर्ण है।"
14. फैट रैंक: SEO टूल्स
फैट रैंक जैसे एसईओ क्रोम एक्सटेंशन आपको अपनी वेबसाइट के प्रदर्शन का आसानी से विश्लेषण करने की अनुमति देते हैं। यह SEO कीवर्ड टूल आपको अपने कीवर्ड की रैंकिंग जानने देता है। आप अपनी खोज में कीवर्ड जोड़ सकते हैं ताकि आपके द्वारा अनुकूलित प्रत्येक कीवर्ड के लिए प्रति पृष्ठ आपकी रैंक का पता लगाया जा सके। यदि आप शीर्ष 100 परिणामों के लिए रैंक नहीं करते हैं, तो यह आपको बताएगा कि आप उस कीवर्ड के लिए रैंकिंग नहीं कर रहे हैं। यह जानकारी आपको उस कीवर्ड के लिए अपनी वेबसाइट को बेहतर ढंग से अनुकूलित करने की अनुमति देती है ताकि आप आवश्यकतानुसार समायोजन कर सकें।
ब्लेक आयलॉट्स, प्रोजेक्ट बिल्ड कंस्ट्रक्शन में एसईओ विशेषज्ञ, पसंदीदा मुफ्त एसईओ उपकरण वह है जिसके बारे में कोई भी वास्तव में बात नहीं करता है। “SEO टूल को Fatrank कहा जाता है। यह एक क्रोम एक्सटेंशन है, और जब तक आप उस यूआरएल पर हैं, तब तक यह आपके द्वारा टाइप की गई किसी भी खोज क्वेरी के लिए एक यूआरएल के रूप में रैंक दिखाता है। अगर मुझे यह जानने की जरूरत है कि मैं वर्तमान में किसी कीवर्ड के लिए कैसे रैंकिंग कर रहा हूं, तो मैं बस इसे टाइप कर सकता हूं और देख सकता हूं। यह बेहद सटीक और जीवंत है। उपकरण एक जीवन रक्षक है जब ग्राहक किसी चीज़ के लिए अपनी वर्तमान रैंकिंग जानना चाहते हैं, और मैं उन्हें 100% सटीकता के साथ बता सकता हूं। फैट रैंक मुफ़्त है और हर एसईओ के उपकरणों के शस्त्रागार का हिस्सा होना चाहिए। ”
15. हर जगह कीवर्ड: SEO कीवर्ड टूल
कीवर्ड एवरीवेयर एक और बेहतरीन एसईओ क्रोम एक्सटेंशन है जो विभिन्न एसईओ टूल जैसे Google एनालिटिक्स, सर्च कंसोल, गूगल ट्रेंड्स और अन्य से डेटा एकत्र करता है, जिससे आपको रैंक करने के लिए सबसे अच्छे कीवर्ड खोजने में मदद मिलती है। इस तरह के फ्री SEO टूल्स आपकी वेबसाइट के लिए सबसे अच्छे कीवर्ड निर्धारित करने की प्रक्रिया को आसान बनाते हैं। इसलिए हर दिन कई वेबसाइटों के माध्यम से जाने के बजाय, आप इस एक टूल का उपयोग करके अपना बहुत सारा समय बचा सकते हैं।
गेट फाउंड मैडिसन के मालिक ईगन हीथ, एसईओ टूल कीवर्ड एवरीवेयर क्रोम एक्सटेंशन के बहुत बड़े प्रशंसक हैं। वह साझा करता है, "यह मुझे और मेरे ग्राहकों दोनों को Google पर मासिक यू.एस. कीवर्ड खोज मात्रा देखने की अनुमति देता है, जो ब्लॉग विषय विचारों पर विचार-मंथन के लिए बहुत अच्छा है। यह आपको कीवर्ड की सूचियों को थोक में अपलोड करने और डेटा देखने की भी अनुमति देता है, जिसे Google अब बड़ी रेंज के पीछे छुपाता है जब तक कि आप Google विज्ञापनों के लिए भुगतान नहीं करते। एक मुफ्त टूल के लिए अविश्वसनीय मूल्य!"
16. चीखना मेंढक: एसईओ उपकरण ऑनलाइन
रिबिट, रिबिट। स्क्रीमिंग फ्रॉग को विशेषज्ञों द्वारा ऑनलाइन सर्वश्रेष्ठ एसईओ टूल में से एक माना जाता है। वे पसंद करते हैं कि साइट ऑडिट करने के लिए इस उपकरण का आपकी वेबसाइट का सुपर फास्ट विश्लेषण करके वे कितना समय बचाते हैं। वास्तव में, हमने जिस प्रत्येक व्यक्ति से बात की, उसने कहा कि जिस गति से स्क्रीमिंग फ्रॉग आपको अंतर्दृष्टि प्रदान करता है, वह ऑनलाइन अधिकांश एसईओ टूल की तुलना में तेज़ था। यह टूल आपको डुप्लिकेट सामग्री, ठीक करने में त्रुटियां, खराब पुनर्निर्देशन, और लिंक निर्माण के लिए सुधार क्षेत्रों के बारे में भी सूचित करता है। शीर्ष SEO विशेषज्ञों द्वारा उनके SEO स्पाइडर टूल को सबसे अच्छा फीचर माना जाता था।
फ्रैक्टल में सामग्री निदेशक जॉन हॉफ़र को एसईओ टूल स्क्रीमिंग फ्रॉग बहुत पसंद है। वह साझा करता है, "मैं इसके बिना अपना काम नहीं कर पाऊंगा। यह मुझे क्लाइंट और प्रतिस्पर्धी साइटों को क्रॉल करने देता है और क्या हो रहा है इसका व्यापक अवलोकन प्राप्त करता है। मैं देख सकता हूं कि क्या पृष्ठ 404 त्रुटियां लौटा रहे हैं, शब्द गणना खोजें, सभी शीर्षक टैग और H1s की सूची प्राप्त करें, और सभी एक ही स्थान पर विश्लेषिकी डेटा प्राप्त करें। पहली नज़र में, मुझे त्वरित सुधार के अवसर मिल सकते हैं और देख सकते हैं कि कौन से पृष्ठ ट्रैफ़िक चला रहे हैं। हो सकता है कि मेटा विवरण गायब हों, या शीर्षक टैग पूरी साइट पर दोहराए गए हों, या हो सकता है कि किसी ने गलती से कुछ पृष्ठों को अनुक्रमित न किया हो - यह सब वहाँ है। मुझे पृष्ठों से कुछ डेटा निकालने की क्षमता भी पसंद है। हाल ही में, मैं एक निर्देशिका पर काम कर रहा था और प्रत्येक पृष्ठ पर मौजूद लिस्टिंग की संख्या को खोजने की आवश्यकता थी। मैं उस जानकारी को स्क्रीमिंग फ्रॉग के साथ खींचने में सक्षम था और इसे एनालिटिक्स डेटा के बगल में देखता था। यह जानना बहुत अच्छा है कि प्रतियोगियों के पास वास्तव में उनकी साइट पर क्या है। सामग्री विचारों के लिए यह बहुत अच्छा है। कुल मिलाकर, स्क्रीमिंग फ्रॉग मुझे एक त्वरित ऑडिट चलाने और क्या हो रहा है इसकी समझ के साथ आने का मौका देता है। यह आसान जीत और कार्रवाई योग्य अंतर्दृष्टि के अवसरों को प्रकट करता है। मैं यह निर्धारित कर सकता हूं कि साइट माइग्रेशन बिना किसी रोक-टोक के बंद हो गया या नहीं; वे आमतौर पर नहीं करते हैं। ट्रैफ़िक डेटा को शामिल करने के साथ, मैं कार्यों को प्राथमिकता देने में भी सक्षम हूँ।"
17. सर्पस्टेट: ऑल-इन-वन SEO प्लेटफॉर्म
Serpstat SEO, PPC और कंटेंट मार्केटिंग लक्ष्यों के लिए ग्रोथ-हैकिंग प्लेटफॉर्म है। यदि आप SEO कार्यों को हल करने, प्रतिस्पर्धियों का विश्लेषण करने और अपनी टीम का प्रबंधन करने के लिए एक किफायती ऑल-इन-वन टूल की तलाश कर रहे हैं, तो Serpstat एक बढ़िया विकल्प होगा। कई विशेषज्ञ अब टूल पर स्विच कर रहे हैं, क्योंकि इसने दुनिया के सभी Google क्षेत्रों के लिए कीवर्ड और प्रतियोगी विश्लेषण डेटा एकत्र किया है। इसके अलावा, सर्पस्टैट अपनी भयानक विशेषताओं के लिए जाना जाता है। सबसे लोकप्रिय एक लापता कीवर्ड सुविधा है, जो उन कीवर्ड की पहचान करती है जिन्हें आपके प्रतियोगी शीर्ष -10 खोज परिणामों में रैंक कर रहे हैं, और आप नहीं हैं।
SALT.agency के वरिष्ठ तकनीकी एसईओ सलाहकार और खाता निदेशक डैन टेलर ने अन्य टूल आज़माने के बाद सर्पस्टैट पर स्विच किया: "मैंने डिजिटल मार्केटिंग में काम करने वाले वर्षों में बहुत सारे कीवर्ड अनुसंधान और विश्लेषण टूल का उपयोग किया है, और ए उनमें से बहुत से वास्तव में हानिपूर्ण हो गए हैं और विभिन्न चीजों में विविधता लाने की कोशिश की है, इस पर ध्यान केंद्रित करना कि लोग मुख्य रूप से उपकरण का उपयोग किस लिए करते हैं। सर्पस्टेट अनुसंधान के लिए एक महान उपकरण है, कुछ प्रदर्शन ट्रैकिंग कर रहा है, और कई डेटा बिंदुओं की निगरानी कर रहा है। यह उपयोगकर्ता के अनुकूल भी है, और तथ्य यह है कि यह तीसरे स्तर की योजना पर बहु-उपयोगकर्ता की अनुमति देता है, यह एक गेम-चेंजर है। संक्षेप में, सर्पस्टेट हमारे द्वारा उपयोग किए जाने वाले उपकरणों के सूट के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त है और अन्य लोकप्रिय प्लेटफार्मों के लिए एक बहुत ही सक्षम, सस्ता और कम हानिकारक विकल्प है।
18. बोनस टूल: गुप्त
गुप्त मोड में स्विच करने और Google खोज करने से आपको यह समझने के लिए निष्पक्ष, 'स्वच्छ' खोज मिलेगी कि आपका उपयोगकर्ता क्या देखता है और कीवर्ड खोजते समय उन्हें क्या परिणाम मिलते हैं। स्वतः भरण विकल्पों का उपयोग करने से आपको सिमेंटिक कीवर्ड के उपयोग के सुझाव मिलेंगे। नि: शुल्क और सर्वश्रेष्ठ एसईओ टूल में से एक के रूप में, गुप्त में खोज करना सहायक होता है क्योंकि यह दिखाता है कि आप एक निश्चित अवधि के लिए परिणाम पृष्ठ पर वास्तव में कहां रैंक करते हैं।
शीर्ष एसईओ विशेषज्ञ
पिछले 10 वर्षों में SEO एक बहुत बड़ा अनुशासन बन गया है और उपरोक्त सभी SEO उपकरण उनके पीछे SEO विशेषज्ञों के बिना मौजूद नहीं होते। हम इन लोगों को उनकी कड़ी मेहनत के लिए एक त्वरित चिल्लाहट देना चाहते थे ताकि वेबसाइटों को बेहतर रैंक और अधिक परिवर्तित करने में मदद मिल सके।
1. एरिक एंगेज
एरिक एंगेज पुरस्कार विजेता डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी स्टोन टेम्पल के संस्थापक और सीईओ हैं, जिसे जुलाई 2018 में पर्फिसिएंट द्वारा अधिग्रहित किया गया था। अब पर्फिसिएंट डिजिटल के महाप्रबंधक, वह एक लेखक, शोधकर्ता, शिक्षक और मुख्य वक्ता हैं। उन्होंने 2016 का सर्च पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर अवार्ड और 2016 का सीईओ बेस्ट एसईओ एजेंसी ऑफ द ईयर अवार्ड जीता।
2. रैंड फिशकिन
उद्योग में सबसे प्रसिद्ध एसईओ विशेषज्ञ के रूप में, रैंड फिशकिन मोजेज और स्पार्कटोरो के संस्थापक हैं। अपने कुख्यात 'व्हाइटबोर्ड फ्राइडे' वीडियो के लिए जाने जाने वाले, रैंड ने एसईओ के बारे में मुखर होकर प्रसिद्धि प्राप्त की और कई अलग-अलग सामग्री का उपयोग आप खोज इंजन में बेहतर रैंक करने के लिए कर सकते हैं। हमने ऊपर दी गई हमारी सूची में उनके SEO टूल, Moz का भी उल्लेख किया है।
3. बैरी श्वार्ट्ज
बैरी श्वार्ट्ज एसईओ के साथ किसी भी चीज के आसपास सामग्री साझा करने में माहिर हैं। आम तौर पर एल्गोरिथम अपडेट (कभी-कभी Google से पहले भी) के बारे में लिखने वाले पहले व्यक्ति, बैरी सर्च इंजन लैंड के समाचार संपादक हैं और SEM के विषय के आसपास दोनों ब्लॉग सर्च इंजन राउंडटेबल चलाते हैं। बैरी के पास रस्टीब्रिक नामक अपनी वेब कंसल्टेंसी फर्म भी है।
4. वैनेसा फॉक्स
अपने समय में कई एसईओ ब्लॉगों में एक अद्भुत योगदानकर्ता के रूप में, वैनेसा फॉक्स का करियर Google में शुरू नहीं हुआ, लेकिन उन्होंने निश्चित रूप से वहां अपनी छाप छोड़ी। वैनेसा एक लेखक, मुख्य वक्ता हैं, और उन्होंने खोज-संबंधी मुद्दों के बारे में एक पॉडकास्ट बनाया है। लोग ऑनलाइन कैसे इंटरैक्ट करते हैं और उपयोगकर्ता के इरादे में रुचि रखते हैं वैनेसा का प्रभाव एसईओ का भविष्य बहुत सक्रिय होना निश्चित है।
5. एलेडा सोलिस
एलेडा सोलिस एक वक्ता, लेखक और पुरस्कार विजेता एसईओ विशेषज्ञ हैं। वह एक अंतरराष्ट्रीय एसईओ परामर्श एजेंसी ओरैन्टी की संस्थापक हैं, जो अंतरराष्ट्रीय ग्राहकों को उनकी जैविक खोज वृद्धि को बढ़ाने में मदद करती है। उसने 2018 पुरस्कार में यूरोपीय खोज व्यक्तित्व का वर्ष जीता है और 2016 में अनुसरण करने वाले 50 ऑनलाइन मार्केटिंग प्रभावितों में उसका उल्लेख किया गया था।
निष्कर्ष
इस सूची में सबसे अच्छे SEO टूल सोना हैं। वे आपको ऐसी अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं जो अन्यथा उत्पन्न होने में उम्र लेती हैं। उस ने कहा, आपको अपने इच्छित परिणाम प्राप्त करने के लिए काम करना होगा। इसका मतलब है कि ऐसी सामग्री का निर्माण करना जो एसईओ अनुकूलित हो, आपके सभी उत्पाद विवरणों को फिर से लिखना, और इन एसईओ टूल से आपने जो सीखा है, उसे लेना और समायोजन करना। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपने अपने सभी आधारों को कवर कर लिया है, इस SEO चेकलिस्ट को देखें। यदि आप बजट पर हैं, तो इनमें से अधिकतर टूल में निःशुल्क सुविधाएं या परीक्षण हैं जिनके साथ आप खेल सकते हैं। उन्हें आजमाएं। इसे करें। डिस्कवर करें कि SERPs में उच्च रैंक के लिए आपको क्या सुधार करने की आवश्यकता है। और अपने विकास को आसमान छूने के लिए टूल के सुझावों का पालन करें। आपकी सफलता आप पर पड़ती है। वह अगला कदम उठाएं।
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