भले ही, आपको आश्चर्य होगा कि कितने लोग केवल उन तीन अक्षरों को याद करते हैं लेकिन वास्तव में उनका अर्थ कभी नहीं समझते हैं।
यदि वह आप हैं, तो हमने आपको कवर कर लिया है, और यदि यह आपका पहली बार वाक्यांश पर आ रहा है, तो आप भाग्य में हैं। इस पोस्ट में, आप एक प्रभावी SEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) रणनीति को पूरा करने के लिए वह सब कुछ सीखने जा रहे हैं जो आपको जानना आवश्यक है। हम कवर करने जा रहे हैं:
- SEO क्या है और यह पहले से कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण क्यों है।
- एक एसईओ रणनीति की मूल बातें (कीवर्ड, मेटा डेटा और लिंक-बिल्डिंग, तकनीकी घटक)।
- आठ विशिष्ट रणनीतियाँ जो आपको SEO ट्रेंड के आधार पर SEO सफलता के लिए स्थापित करेंगी।
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2022 में SEO का महत्व
सफारी डिजिटल के अनुसार, लगभग 61% विपणक मानते हैं कि एसईओ ऑनलाइन सफलता की कुंजी है, यही वजह है कि आधुनिक व्यवसाय अपने मार्केटिंग बजट का औसतन 41% इसे आवंटित करते हैं। संक्षेप में, एक उचित SEO रणनीति की रूपरेखा तैयार करने के लिए समय निकालने से न केवल आपके ऑनलाइन ट्रैफ़िक में बल्कि आपके व्यवसाय में भी क्रांति आ सकती है।
जिस तरह से दुनिया अभी है, उसे देखते हुए इंटरनेट का उपयोग उतना ही अधिक है जितना पहले हुआ करता था। महामारी ने हमें अधिक ऑनलाइन खरीदारी, सामान्य से अधिक फिल्मों और टेलीविजन की स्ट्रीमिंग, और जीवन भर के लिए पर्याप्त ज़ूम मीटिंग में भाग लेने के लिए प्रेरित किया है। पूरे 2020 में SEO कई संगठनों के लिए महत्वपूर्ण रहा है और हम 2021 के समान होने की उम्मीद करते हैं। इसलिए, जैसे ही हम नए साल के करीब आते हैं, आप एक एसईओ रणनीति कैसे बना सकते हैं जो समय के साथ चलती है? खैर, मूल बातें शुरू करते हैं।
प्रत्येक SEO रणनीति में क्या होना चाहिए
SEO अनिवार्य रूप से आपके ऑनलाइन ट्रैफ़िक और SERPs (खोज इंजन परिणाम पृष्ठ) पर रैंकिंग में सुधार के लिए कुछ गुणात्मक सामग्री सिद्धांतों और तकनीकी सुधारों का उपयोग करने का अभ्यास है। मात्रा भी एक बड़ी भूमिका निभाती है। अधिक सामग्री लिखना, अधिक लिंक का उपयोग करना, और कीवर्ड की एक विस्तृत विविधता का उपयोग करना समय के साथ उच्च रैंक करने का एक शानदार तरीका है- इसे 'स्केलिंग' कहा जाता है और यह काफी हद तक ऐसा लगता है।
तो, कुछ चीजें हैं जिन्हें हमने वहां चकमा दिया है। इससे पहले कि हम अपने आप से बहुत आगे निकल जाएं, आइए उन मुख्य टूल को हटा दें जिनका उपयोग आप अपनी 2021 SEO रणनीति बनाने के लिए करेंगे:
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1. कीवर्ड लक्ष्यीकरण
कीवर्ड ऐसे वाक्यांश हैं जो आमतौर पर Google, बिंग आदि पर खोजे जाते हैं और वे आपकी वेबसाइट की रैंकिंग निर्धारित करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। सही जगहों पर सही मात्रा में कीवर्ड का उपयोग करें और समय आने पर आप देखेंगे कि आपके पेज लीडरबोर्ड पर चढ़ते हैं।
2. मेटाडेटा
आप मेटाडेटा को लगभग अपनी दुकान की खिड़की के रूप में सोच सकते हैं। आपका मेटा शीर्षक और मेटा विवरण पहली चीजें हैं जो उपयोगकर्ता SERP में देखते हैं जो प्रभावित करती है कि वे क्लिक करते हैं या नहीं।
इसके अलावा, Google 'क्रॉलर' (छोटे रोबोट मकड़ियों की कल्पना) के रूप में जाना जाता है, वेबसाइटों के माध्यम से स्कैन करने और खोज क्वेरी से मेल खाने वाली जानकारी एकत्र करने के लिए उपयोग करता है। आपके मेटा डेटा में कीवर्ड शामिल करके (छवि टैग और शीर्षक टैग सहित) Google आपके पृष्ठ की प्रासंगिकता को और अधिक तेज़ी से समझ सकता है।
3. बैकलिंक्स
जैसे-जैसे हम चीजों के अधिक तकनीकी पक्ष में आगे बढ़ते हैं, एसईओ प्रदर्शन में एक और महत्वपूर्ण कारक बैकलिंक्स प्राप्त करना है। यह तब होता है जब कोई अन्य वेबसाइट किसी लेख या ब्लॉग पोस्ट में आपसे लिंक करती है। यह न केवल आपको वह हासिल करने में मदद करता है जिसे डोमेन प्राधिकरण के रूप में जाना जाता है, बल्कि यह अन्य विश्वसनीय डोमेन पर दिखाई देने पर आपकी वेबसाइट पर क्लिक करने वाले लोगों की संभावनाओं में भी सुधार करता है।
आप केवल आकर्षक सामग्री लिखकर ऑर्गेनिक लिंक अर्जित कर सकते हैं: आपका काम जितना बेहतर होगा और आप किसी व्यक्ति की खोज के इरादे से जितना अधिक मेल खाते हैं, उतनी ही अधिक संभावना है कि आपके उद्योग में अन्य लोग आपकी साइट का संदर्भ देंगे। इस व्यापक प्रक्रिया को लिंक-बिल्डिंग के रूप में जाना जाता है और जब आप लिंक्स को व्यापार करने के लिए अन्य साइटों तक आसानी से पहुंच सकते हैं - तो कई अन्य गतिविधियां हैं जो इस प्रक्रिया को गति देने में मदद कर सकती हैं:
- अतिथि ब्लॉगिंग।
- प्रशंसापत्र।
- Quora जैसी साइटों पर सवालों के जवाब देना.
- वीडियो और इन्फोग्राफिक्स जैसी साझा करने योग्य सामग्री बनाना।
- उद्योग संपर्कों का उपयोग करना और सामाजिक पर साझा करना (जैसे लिंक्डइन)।
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4. तकनीकी एसईओ
उस से आगे बढ़ते हुए, आपकी साइट के पिछले छोर में कई अन्य तकनीकी मुद्दे हैं जिन्हें एक बार संबोधित करने के बाद, आपके समग्र एसईओ परिणामों में भारी अंतर आ सकता है। दिन के अंत में, यदि आपकी वेबसाइट का UX सुचारू और सुलभ नहीं है, तो किसी भी आगंतुक के लिए आपकी वेबसाइट पर कुछ भी महत्वपूर्ण करना कठिन होगा। संदर्भ के लिए, सभी ऑनलाइन ट्रैफ़िक का 50% से अधिक मोबाइल है, इसलिए जब UX जैसी चीज़ों की बात आती है, तो तकनीकी सामग्री मायने रखती है।
चाहे वह साइट की गति को सुनिश्चित करना हो, 'विषाक्त' बैकलिंक्स (ऐसी वेबसाइटों के लिंक जिन्हें अप्रासंगिक या अविश्वसनीय आदि समझा जाता है) को हटाना, या एक साफ यूआरएल संरचना के साथ एक स्पष्ट एक्सएमएल साइटमैप बनाना, ये सभी तकनीकी एसईओ युक्तियाँ बहुत बड़ी हो सकती हैं उन उच्च रैंकिंग को हासिल करने के लिए आता है। आप नहीं चाहते हैं कि SEO के काम करने के रास्ते में कुछ भी आए, जो लोगों को आपकी वेबसाइट को व्यवस्थित रूप से खोजने की अनुमति दे रहा है।
5. एसईओ मेट्रिक्स
यदि आप "प्रभावी" का अर्थ नहीं जानते हैं तो आप प्रभावी SEO नहीं कर सकते हैं! अपनी एसईओ रणनीति को मापने, विश्लेषण करने और सुधारने के लिए आपको एसईओ मेट्रिक्स की पूरी समझ होनी चाहिए।
ऑर्गेनिक ट्रैफिक और SEO क्यों जरूरी है?
यदि आप अपने डिजिटल मार्केटिंग की बात करें तो दीर्घायु और लागत-प्रभावशीलता की तलाश में हैं, एसईओ द्वारा संचालित जैविक खोज रणनीतियों को हराया नहीं जा सकता है। सशुल्क विज्ञापन की तुलना में SEO न केवल सस्ता है बल्कि इसके प्रभाव लंबे समय तक चलने वाले हैं। जबकि पीपीसी अभियानों को नवीनीकृत करने और बोली लगाने की लागत में उतार-चढ़ाव की आवश्यकता होती है, एसईओ ट्रैकिंग टूल कीवर्ड की सूचियों को संकलित करने के लिए कार्बनिक डेटा का उपयोग करते हैं और अधिक सामग्री विचारों को आप जितना गहरा खोदते हैं, जारी रखते हैं।
बेशक, SEO पहली बार में धीमी गति से जलने जैसा महसूस कर सकता है। फिर भी, आप कुछ महीनों के बाद अपने समग्र ट्रैफ़िक और रैंकिंग में गंभीर बदलाव देखना शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा, आप जितने अधिक समय तक इस पर बने रहेंगे, आप उतने ही अधिक बैकलिंक्स और साइट प्राधिकरण बनाएंगे, जिसका अर्थ है कि आप और भी बड़े और बेहतर कीवर्ड के लिए जा सकते हैं, और इसी तरह आगे भी।
2022 में एक प्रभावी SEO रणनीति बनाने के लिए 8 टिप्स
यहां तक कि स्पेक्ट्रम के दूसरे छोर से शुरू करना - लंबी पूंछ वाले कीवर्ड और अधिक विस्तृत वेरिएंट को लक्षित करना - विशेष रूप से जब सामग्री और विशिष्ट उप-विषयों की बात आती है, तो एसएमबी के लिए परिणाम जल्दी देखने और गति की दिशा में एक मंच बनाने का एक शानदार तरीका है। Google की कुल खोज क्वेरी में से एक तिहाई से अधिक में चार या अधिक शब्द (यानी लंबी पूंछ वाले कीवर्ड) होते हैं। ये कीवर्ड न केवल कम प्रतिस्पर्धी हैं और इसलिए रैंक करना आसान है, लेकिन ये अभी भी बहुत सारे संचयी ट्रैफ़िक को व्यवस्थित रूप से चला सकते हैं।
1. इंसानों के लिए पहले लिखें और सर्च इंजन दूसरे
जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, Google एल्गोरिथम दिन-ब-दिन स्मार्ट होता जाता है और निरंतर मानव इनपुट का उपयोग करते हुए, हमारी सोच के साथ बेहतर रूप से संरेखित होता रहता है। कहा जा रहा है, खोज इंजन को मात देने के लिए कोई चतुर बचाव का रास्ता या जादू का सूत्र नहीं है, इसलिए कोशिश करने से परेशान न हों। इंसानों के लिए पहले लिखें और सर्च इंजन दूसरे।
अंततः, आपकी प्राथमिकता हमेशा अपने दर्शकों को वह प्रदान करना होनी चाहिए जिसकी वे तलाश कर रहे हैं, और यह केवल आकर्षक और मौलिक रूप से प्राकृतिक सामग्री लिखने के माध्यम से आता है। कोई भी किसी ऐसे कीवर्ड का पता लगा सकता है, जिसमें शूहॉर्न किया गया हो और स्टफिंग और भी अधिक स्पष्ट हो, इसलिए उन्हें वहां फिट करें जहां यह समझ में आता है और ड्राइविंग कीवर्ड को आपकी पहले से ही जानकारीपूर्ण और मूल्यवान सामग्री को ऊंचा करने की अनुमति देता है।
2. सभी सही जगहों पर लक्षित खोजशब्दों का प्रयोग करें
जबकि प्रेरणा हमेशा पहले इंसान होनी चाहिए, सर्च इंजन दूसरे, इस पूरी प्रक्रिया का आधार कीवर्ड है। सामान्य खोज शब्दों को अलग-अलग करके न केवल विज़िटर और Google जो खोज रहे हैं, उसके दिल में उतरते हैं, बल्कि SEO ऑर्गेनिक सोशल मीडिया की तुलना में 1000%+ अधिक ट्रैफ़िक भी चलाता है, जो कि सभी ऑनलाइन ट्रैफ़िक के आधे से अधिक पर हावी है। इसलिए, यदि कीवर्ड एसईओ के केंद्र में हैं, तो वे आपके द्वारा किए जाने वाले हर काम के केंद्र में भी होने चाहिए।
हालाँकि, एक बार फिर, यह केवल उन्हें बाएँ, दाएँ और केंद्र में चकमा देने के बारे में नहीं है। यह सब कीवर्ड रिसर्च से शुरू होता है। व्यापक खोज आशय और अपने "बीज" कीवर्ड की पहचान करने के लिए Google Ads, Ahrefs और यहां तक कि सरल ऑन-साइट खोज बार जैसे SEO टूल का उपयोग करें। फिर अधिक लंबी-पूंछ वाले वेरिएंट खोजने के लिए गहरी खुदाई करें, कीवर्ड अंतराल खोजने के लिए प्रतिस्पर्धियों का अध्ययन करें, और उन्हें अपने मेटाडेटा के साथ-साथ अपने लिंक के एंकर टेक्स्ट में शामिल करना न भूलें। अंत में, याद रखें कि कीवर्ड स्टफ न करें। उन्हें स्वाभाविक रूप से फिट करें ताकि आपकी कॉपी की पठनीयता बाधित न हो।
3. उपयोगकर्ता अनुभव (यूएक्स) पर ध्यान दें
ऐसी साइट पर नेविगेट करने से बुरा कुछ नहीं है जिसका आप मुश्किल से उपयोग कर सकते हैं। वास्तव में, कुछ सेकंड से अधिक की निराशा के बाद, अधिकांश लोग परेशान नहीं होते हैं और Google इससे भी सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए संघर्ष करेगा। डेड लिंक्स, एरर पेज, और गंदी साइट स्ट्रक्चर जैसी चीजें लोगों द्वारा आपकी वेबसाइट से छीनी गई चीजों को प्रभावित करेंगी।
उपयोगकर्ता न केवल एक अच्छे अनुभव और आसान नेविगेशन को महत्व देते हैं, बल्कि यह सहजता Google के क्रॉलर को आपकी सामग्री को स्कैन करने और आपकी SERP रैंकिंग निर्धारित करने में भी मदद करती है। शीर्षकों और छोटे, आसानी से पढ़े जाने वाले अनुच्छेदों का उपयोग करें, अपने उप-फ़ोल्डरों को व्यवस्थित करें और मोबाइल के लिए अनुकूलित करें। ये सभी चीजें आपकी बाउंस दर को कम करने, आपकी रैंकिंग में सुधार करने और समग्र रूप से बेहतर रूपांतरण उत्पन्न करने में मदद करेंगी।
और अब जब पेज अनुभव अपडेट के माध्यम से कोर वेब विटल्स रैंकिंग कारक बन गए हैं, तो आपको पृष्ठ गति को पहले से कहीं अधिक अनुकूलित करना चाहिए।
4. प्रासंगिक लिंक बनाने पर ध्यान दें
जैसा कि उल्लेख किया गया है, डोमेन प्रतिष्ठा/साइट प्राधिकरण के निर्माण में एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू लिंक-बिल्डिंग है। हम पहले ही बता चुके हैं कि आउटबाउंड/बाहरी लिंक क्यों महत्वपूर्ण हैं: आप न केवल अपने द्वारा प्रदान की जा रही जानकारी को बढ़ाते हैं बल्कि आप आउटरीच आदि के माध्यम से पारस्परिक बैकलिंक्स प्राप्त कर सकते हैं।
इसके अलावा, लिंक एक प्रमुख रैंकिंग कारक हैं। बॉट/क्रॉलर बाद के पृष्ठों के लिंक का अनुसरण करके और खोज क्वेरी के लिए वे कितने प्रासंगिक हैं, इसका निर्धारण करके सामग्री की खोज करते हैं। यह आंतरिक लिंकिंग के लिए भी जाता है, इसलिए अपनी साइट पर अन्य उपयोगी पृष्ठों से लिंक करने से न डरें जहां आवश्यक हो और जहां यह स्वाभाविक लगे। लिंक-बिल्डिंग रणनीति को लागू करने के एक से तीन महीने के बाद 51% विपणक प्रभाव देखते हैं।
5. चुनिंदा स्निपेट्स के लिए सामग्री को प्रारूपित करें
फीचर्ड स्निपेट्स इन दिनों SERPs पर बहुत अधिक शासन करते हैं। यह संभावना है कि आप उनसे परिचित हैं, भले ही आपने पहले शब्द नहीं सुना हो। वे हाइलाइट किए गए उत्तर बॉक्स हैं जो अधिकांश खोज प्रश्नों के लिए पृष्ठों के शीर्ष पर दिखाई देते हैं। यदि आप एक चुनिंदा स्निपेट अर्जित करने का प्रबंधन करते हैं, तो आप कुछ सही कर रहे हैं।
कुछ निश्चित स्वरूपण और शैलीगत विकल्प हैं जिन्हें आप एक चुनिंदा स्निपेट के उतरने की संभावनाओं के लिए बना सकते हैं: बुलेट पॉइंट, क्रमांकित सूचियां, इन्फोग्राफिक्स और कुछ नाम रखने के लिए सीधे प्रश्न-आधारित खोजों का उत्तर देना। हालांकि ऐसा डेटा है जो दिखाता है कि स्निपेट्स का परिणाम हमेशा सीधे क्लिक में नहीं होता है, क्योंकि खोज क्वेरी का उत्तर Google पूर्वावलोकन में ही दिया जाता है, 19% से अधिक SERPs में स्निपेट्स और गिनती होती है। वे ब्रांड जागरूकता बढ़ाने और अपना नाम वहां से बाहर निकालने के लिए महान हैं। इसलिए, क्लिक अभी भी आएंगे।
6. अपनी साइट को धीमा करने वाली किसी भी चीज़ को हटा दें
एक बार फिर, यह अतिरंजित नहीं किया जा सकता है कि आपकी वेबसाइट और विशिष्ट सामग्री को अपने लिए बोलने के लिए तकनीकी सामग्री को सही तरीके से प्राप्त करना कितना आसान है। चाहे आप सूचनात्मक ब्लॉग लिख रहे हों, उत्पाद/सेवा बेच रहे हों, या बस किसी को सही दिशा में इंगित कर रहे हों, आपकी साइट को त्वरित, सुलभ और उपयोग में आसान होना चाहिए। इन दिनों, लोग तत्काल सूचना और तत्काल परिणाम की अपेक्षा करते हैं। यदि आपकी साइट को लोड होने में एक उम्र लगती है, तो वे आसानी से आगे बढ़ जाएंगे।
ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप साइट की गति और अपने UX की समग्र सुगमता में सुधार कर सकते हैं: पुराने/निष्क्रिय प्लगइन्स को हटा दें, अपना कोड साफ़ करें, अपनी छवियों को अनुकूलित और संपीड़ित करें, सुनिश्चित करें कि आपके उप-फ़ोल्डर प्रवाह और समझ में आते हैं, और टूल का उपयोग करें भविष्य में निगरानी जारी रखने के लिए Google पेज स्पीड इनसाइट्स या GTmetrix की तरह।
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7. Google एल्गोरिथम अपडेट पर ध्यान दें
हमने इस पर पहले ही संक्षेप में बात कर ली है, लेकिन Google दिन-ब-दिन स्मार्ट और अधिक सहज होता जाता है। एल्गोरिदम के मूल अपडेट और बदलाव स्थिर और अक्सर अप्रत्याशित होते हैं, साइटों को या तो लाभ होता है या उन्हें दंडित किया जाता है कि वे सबसे हालिया अपडेट का कितनी बारीकी से पालन करते हैं।
रैंकिंग और दंड कई कारकों द्वारा निर्धारित किए जाते हैं: पहुंच, गति, अत्यधिक विज्ञापन या स्पैमयुक्त सामग्री, आदि। हालांकि इसे हमेशा टाला नहीं जा सकता है, कुछ आसान कदम हैं जो आप स्पर्श दूरी में रहने के लिए उठा सकते हैं। सबसे पहले, हालिया/आसन्न अपडेट का ट्रैक रखने के लिए उद्योग वेबसाइटों और मंचों की सदस्यता लें। Google का खोज कंसोल समुदाय एक अच्छी शुरुआत है - और Google Analytics और SEMrush जैसी सेवाओं का उपयोग करके अपने ट्रैफ़िक को बारीकी से ट्रैक करना सुनिश्चित करें कि अपडेट कहां हो सकते हैं, ताकि आप तदनुसार समायोजित कर सकें।
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8. मौजूदा सामग्री में सुधार करें और लापता उप-विषय जोड़ें
अंत में, आपको यह याद रखना होगा कि जब आपकी SEO रणनीति की बात आती है तो कोई वास्तविक फिनिश लाइन नहीं होती है। लगातार अपडेट और अपने प्रतिस्पर्धियों से जूझने का मतलब है कि हमेशा काम करना होता है, यह उल्लेख नहीं करना कि आप अभी भी जो कर चुके हैं उसमें सुधार कर सकते हैं। यदि आप पहले से ही SEO का ठीक से उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो वापस जाकर कीवर्ड, बैकलिंक्स और बेहतर पठनीयता के साथ सामग्री को अपडेट करना आरंभ करने का एक शानदार तरीका है। आप यह भी सुनिश्चित कर सकते हैं कि बेहतर प्रदर्शन करने वाले पृष्ठ नियमित रूप से अपडेट करके ट्रैफ़िक वृद्धि को बनाए रखें या उस मानक पर निर्माण करें।
अपने खोजशब्द अनुसंधान की ओर मुड़ते हुए, इन वाक्यांशों और प्रतिस्पर्धी विश्लेषण को दीर्घकालिक सामग्री योजना के आधार के रूप में उपयोग करने का यह एक शानदार अवसर है। प्रत्येक कीवर्ड को दूसरों की एक बड़ी संख्या में शाखा देनी चाहिए और इसके साथ सामग्री के लिए और अधिक विचार आते हैं। किसी विशिष्ट विषय का एक अंश लिखने के बजाय, इसे एक 'आधारशिला' लेख बनाएं, जिससे कई अन्य विशिष्ट लेख निकलते हैं। SEMrush और Yoast जैसे टूल का उपयोग करके एक उचित सामग्री ऑडिट किया जा सकता है; पुरानी सामग्री को जोड़ने और अपडेट करने से आपका ट्रैफ़िक दोगुना हो सकता है—बस इसे यथासंभव सदाबहार बनाने का प्रयास करें और उस आंतरिक और बाहरी लिंकिंग का उपयोग करना सुनिश्चित करें जिसके बारे में हमने बात की थी।
2022 के लिए SEO सफलता में लॉक करें
यह पोस्ट केवल SEO के बारे में सतह को खरोंचता है। यह एक ऐसा अनुशासन है जो दिन-ब-दिन अधिक जटिल और बारीक होता जाता है, लेकिन आपको कुछ आजमाए हुए और सच्चे सुझाव देकर, जो इस क्षेत्र में समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं, आपको 2021 में हम पर जो कुछ भी फेंकता है उसे संभालने के लिए अच्छी तरह से तैयार रहना चाहिए।
शुरुआती, मध्यवर्ती, सभी तरह के विशेषज्ञों के लिए एसईओ के अधिक जानकारी और उदाहरण प्राप्त करने के लिए, हमारे पास आपके निपटान में संसाधनों का खजाना है। एसईओ परिदृश्य लगातार बदल रहा है, इसलिए इसे पकड़ने के लिए अब और मत छोड़ो!
स्रोत: https://www.wordstream.com/blog/ws/2021/03/05/seo-strategy
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