गुरुवार, 7 जुलाई 2022

SEO बनाम SMM: क्या आपके व्यवसाय को उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक खोज योग्य बनाता है?

 लेकिन आप कैसे पता लगाते हैं कि आपके व्यवसाय के लिए कौन सा सबसे अच्छा काम करता है? इस ब्लॉग में, हम सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) और सोशल मीडिया मार्केटिंग (SMM) के बीच के अंतरों को देखेंगे।


 इससे पहले कि हम दोनों मार्केटिंग चैनलों की तुलना करना शुरू करें, आइए उनकी अवधारणाओं और कार्यप्रणाली को समझें।

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एसईओ क्या है?


सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन या SEO का उद्देश्य आपकी वेबसाइट को सर्च इंजन पर प्रमुखता से दिखाना है। जब सही ढंग से किया जाता है, तो उपयोगकर्ता वांछित खोज शब्द के लिए Google, बिंग या डकडकगो जैसे खोज इंजनों पर आपकी वेबसाइट ढूंढ पाएंगे।

SEO का उपयोग क्यों करें?


    "आपके पास हमेशा लीड पाने के तरीकों का एक पूर्ण पोर्टफोलियो होना चाहिए" - मैट कट्स

उपयोगकर्ता उन्हें सर्वोत्तम और सबसे प्रासंगिक परिणाम दिखाने के लिए खोज इंजन पर भरोसा करते हैं। इसके अलावा, इन परिणामों को 'ऑर्गेनिक', 'प्राकृतिक' या 'अर्जित' परिणाम के रूप में संदर्भित किया जाता है क्योंकि आपको अपनी वेबसाइट को रैंक करने के लिए खोज इंजनों को भुगतान नहीं करना पड़ता है। इसके अलावा, सही SEO रणनीतियों और ब्लॉगिंग टूल से आप अपने ब्लॉग को Google जैसे सर्च इंजन पर आसानी से रैंक कर सकते हैं।

एसएमएम क्या है?


सोशल मीडिया मार्केटिंग या एसएमएम कुछ नाम रखने के लिए फेसबुक, ट्विटर या इंस्टाग्राम जैसी सोशल साइट्स पर अपने उपयोगकर्ताओं के साथ टेक्स्ट, छवि और वीडियो प्रारूप के उपयोग से मजेदार, रचनात्मक और मूल्य वर्धित सूक्ष्म सामग्री साझा करने का अभ्यास है। ऐसा करने से आपको एक ब्रांड व्यक्तित्व बनाने में मदद मिलती है और आपके प्रशंसकों के साथ मैत्रीपूर्ण बातचीत होती है जिससे बिक्री बढ़ सकती है और नए ग्राहक प्राप्त हो सकते हैं।

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एसएमएम का उपयोग क्यों करें? 

उपभोक्ताओं को ऐसे ब्रांड पसंद नहीं हैं जो उन्हें सीधे-सीधे प्रचार सामग्री के साथ बेचने की कोशिश करते हैं। सामग्री जो एक कहानी बताती है और जिसे ग्राहक कनेक्ट कर सकता है, बेहतर काम करता है। यही कारण है कि सोशल मीडिया को स्टोरीटेलिंग कहा जाता है।
एसईओ बनाम एसएमएम
तो, अब जब आपके पास SEO और SMM के बारे में एक मूल विचार है, तो आइए यह पता लगाना शुरू करें कि कौन सा आपके लिए बेहतर काम करता है।

  1. आपातकालीन उत्पाद और सेवाएं


क्या आप आपातकालीन उत्पादों और सेवाओं की पेशकश करते हैं - जिस तरह से उत्पाद/सेवा की तत्काल आवश्यकता होती है?

ऐसे समय होते हैं जब कोई उपयोगकर्ता किसी उत्पाद या सेवा को खोजने के लिए तुरंत Google में लॉग इन करता है क्योंकि उसे इसकी तत्काल आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, आपका एयर कंडीशनर ठीक से काम नहीं कर रहा है और आपको स्थानीय एयर कंडीशनर की मरम्मत सेवा की आवश्यकता है जो इसे ठीक कर सके। आप क्या करते हैं? आप Google पर कूदते हैं और मरम्मत सेवा की खोज करते हैं, है ना?
 
ऐसा व्यवसाय उपयोगकर्ताओं की तत्काल और आवश्यक आवश्यकता को पूरा करता है।

ऐसी ही एक कंपनी होम डिपो है जो गृह सुधार सेवाएं प्रदान करती है। आप उन्हें आसानी से खोज इंजन पर खोज शब्दों के लिए ढूंढ सकते हैं जो उनके व्यवसाय के लिए प्रासंगिक हैं। जब आप "एयर कंडीशनिंग और फर्नेस मरम्मत" कीवर्ड खोजते हैं तो नीचे Google का एक स्क्रीनशॉट होता है। ध्यान दें कि होम डिपो पहला खोज परिणाम है।

अब,

यदि आपका व्यवसाय इस श्रेणी में आता है, तो आपको अपने व्यवसाय से संबंधित खोज शब्दों के परिणामों में अपनी रैंकिंग पर विचार करना चाहिए।

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"मृत शरीर को छिपाने का सबसे अच्छा स्थान Google खोज परिणामों का पृष्ठ 2 है"

पृष्ठ पर उचित एसईओ और गुणवत्ता लिंक बनाने के साथ, आपको अच्छे एसईओ परिणाम मिलेंगे। आदर्श रूप से, आपकी वेबसाइट को पहले तीन Google परिणामों में रैंक करना चाहिए। जब उपयोगकर्ता पहले तीन परिणामों में आपकी वेबसाइट का लिंक देखते हैं, तो उनके उस पर क्लिक करने की अधिक संभावना होती है। यह आपकी वेबसाइट पर अधिकतम खोज ट्रैफ़िक लाएगा जिससे बिक्री और व्यवसाय बेहतर होगा।

अत,

जब आपके ग्राहक खोज इंजन में आपके उत्पादों की खोज कर रहे हों, तो आपको लाखों लाइक्स प्राप्त करने के लिए फेसबुक विज्ञापन पर पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। अपने पैसे को ऑन-पेज एसईओ में निवेश करें और दीर्घकालिक लाभ प्राप्त करें।

2. आवेग उत्पाद और सेवाएं


क्या आपका कोई व्यवसाय है जो उपयोगकर्ताओं की आवेगपूर्ण खरीदारी की आदतों को पूरा करता है? उपयोगकर्ता आपके उत्पाद / सेवा की तलाश में नहीं हो सकते हैं, लेकिन वे आपके व्यवसाय की वेबसाइट पर ठोकर खा जाते हैं।


मान लीजिए, एक उपयोगकर्ता सिर्फ इंटरनेट पर सर्फिंग कर रहा है और एक विचित्र उत्पाद या सेवा के सामने आता है जो उसे रूचि देता है लेकिन यह आवश्यक नहीं है। वह उत्पाद खरीद सकता है या आवेगपूर्ण ढंग से सेवा के लिए साइन अप कर सकता है।

यदि आपका व्यवसाय मुद्रित टी-शर्ट ऑनलाइन बेचता है, तो संभावना है कि आप अपने ग्राहकों को फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पा सकते हैं। अब, एक टी-शर्ट एक ऐसी चीज है जिसे उपयोगकर्ता आवेग में खरीद सकता है।

कस्टम इंक एक कंपनी है जो कस्टम प्रिंटेड टी-शर्ट बेचती है। उनकी फेसबुक पर अच्छी फैन फॉलोइंग है और जब सोशल मीडिया मार्केटिंग की बात आती है तो वे सक्रिय होते हैं।

जैसा कि आप देख रहे हैं,

यदि आप भी ऐसे उत्पादों या सेवाओं को बेच रहे हैं, तो आपको सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ग्राहक मिलने की अधिक संभावना है। आप सोशल मीडिया के माध्यम से एक अच्छा सोशल मीडिया बनाने और अपने व्यवसाय की कहानी बताने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

ऐसी कहानियाँ बनाएँ जो मज़ेदार और आकर्षक हों। आपके ग्राहक आपकी कहानी से संबंधित होने में सक्षम होने चाहिए। उपभोक्ताओं का ध्यान खींचने के लिए प्रचार ऑफ़र और मौसमी छूट प्रदान करें। आपका उद्देश्य अपने दर्शकों को अपनी सामग्री के साथ इंटरैक्ट करने के लिए पर्याप्त रूप से व्यस्त रखना है।
https://uchgyaan.blogspot.com/2022/07/blog-post.html

3. वायरल मार्केटिंग


"वायरल आज मार्केटिंग में सबसे अधिक दुरुपयोग की जाने वाली शर्तों में से एक है" - करेन नेल्सन

सोशल मीडिया पर वायरल होने का सपना हर ब्रांड का होता है। वायरल प्रभाव आपको अपनी सामग्री वितरित करने में मदद करता है और थोड़े समय के भीतर आपके सामाजिक अनुसरण को तेजी से बढ़ाता है।

चूंकि सोशल मीडिया साइट्स वायरल मार्केटिंग के लिए बेहतरीन प्लेटफॉर्म हैं, इसलिए यह सोशल मीडिया मार्केटिंग के अंतर्गत आता है। वायरल सामग्री आपकी वेबसाइट पर बड़ी संख्या में उपयोगकर्ताओं को ला सकती है जिससे आपको लीड प्राप्त करने में मदद मिलती है।

क्या होगा यदि आपको दोनों की आवश्यकता है?


"मेरे व्यवसाय को SEO और SMM दोनों की आवश्यकता है, लेकिन मुझे किसे प्राथमिकता देनी चाहिए?" खैर, आइए इसे आपके लिए तोड़ दें।

जबकि आपको अपनी वेबसाइट को रैंक करने के लिए सर्च इंजन को कोई पैसा नहीं देना पड़ता है, आपको सभी सर्च इंजनों पर अच्छी रैंक करने में मदद करने के लिए वेबसाइट प्रमोटर जैसे एसईओ विशेषज्ञ को नियुक्त करना पड़ सकता है। अच्छे SEO परिणाम रातों-रात की घटना नहीं हैं। आपके प्रयासों को फल देने में समय लगता है, इसलिए धैर्य रखें। आपके लक्षित कीवर्ड कितने प्रतिस्पर्धी हैं, इस पर निर्भर करते हुए, आप तीन से छह महीनों के बीच कहीं भी कुछ ठोस परिणाम देखने की उम्मीद कर सकते हैं।
 

इसके अलावा, एसईओ एक सुसंगत प्रक्रिया होनी चाहिए - आप आज अपनी सामग्री का अनुकूलन नहीं कर सकते हैं और कल इसे भूल सकते हैं। खोज परिणामों में उच्च रैंक प्राप्त करने के लिए आपको अपनी वेबसाइट का अनुकूलन जारी रखने और लिंक बनाने की आवश्यकता है।

"गूगल आपसे तभी प्यार करता है जब बाकी सब आपसे पहले प्यार करते हैं"

साझा करने योग्य सामग्री का उत्पादन जारी रखें जो उपयोगकर्ताओं के जीवन में मूल्य जोड़ता है। अधिक शेयर आपके वायरल होने और थोड़े समय में अच्छी फॉलोइंग हासिल करने की संभावनाओं को बढ़ाते हैं।
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तो आपको किस मार्केटिंग चैनल को प्राथमिकता देनी चाहिए?


सबसे पहले, जांचें कि क्या उपभोक्ता खोज इंजन पर आपके व्यवसाय की तलाश करते हैं। आप Google ऐडवर्ड्स के खोजशब्द योजनाकार का उपयोग करके कुछ खोजशब्द अनुसंधान के साथ इसका पता लगा सकते हैं। यदि आपके पास उच्च खोज मात्रा है, तो इसका मतलब है कि लोग आपके व्यवसाय की खोज कर रहे हैं।

उदाहरण के लिए, मैंने टेनेसी में मुद्रित टी-शर्ट के लिए कीवर्ड खोज की। कीवर्ड "कस्टम टी-शर्ट" में 1K-10K औसत मासिक खोज है, जो ग्राहकों की एक बहुत अच्छी राशि है यदि मैं टी-शर्ट व्यवसाय में हूं तो मैं अपनी वेबसाइट पर जाना चाहता हूं।


दूसरे, मान लें कि आपके पास एक अच्छा व्यवसाय है, लेकिन आप इसका विस्तार करना चाहते हैं। फिर, आपके पास ऑर्गेनिक SEO का लाभ उठाने और Google परिणाम पृष्ठ पर चढ़ने के लिए कुछ समय है। आप SEO को अपनी प्राथमिकता बना सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट और ब्लॉग आपके उत्पादों या सेवाओं के बारे में अद्वितीय सामग्री से समृद्ध हैं।

फेसबुक यूजर्स में 25 से 34 साल के बीच के यूजर्स की संख्या ज्यादा है। यदि आपके उत्पाद या सेवाएं इस आयु वर्ग को पसंद आती हैं, तो सोशल मीडिया मार्केटिंग का उपयोग करना एक बुद्धिमानी भरा निर्णय होगा। संभावना है कि आपके अधिकांश ग्राहक पहले से ही सोशल मीडिया पर हैं। www.statista.com के अनुसार, ग्राफ़ जनवरी 2017 तक (लाखों में) यू.एस. में उम्र के अनुसार Facebook उपयोगकर्ताओं की संख्या दिखाता है।


लेकिन यहाँ किकर है:


यदि आपके पास एक अच्छा मार्केटिंग बजट है, तो आप इसे फेसबुक विज्ञापन पर निवेश कर सकते हैं और बहुत ही कम समय में अपने वांछित दर्शकों तक पहुंच सकते हैं। सोशल मीडिया का चयन करके अपने व्यवसाय को अपने ग्राहकों तक तेजी से पहुंचाएं। मज़ेदार और मूल्यवान सामग्री साझा करें जो आपके उपयोगकर्ताओं को जोड़े।
तुम्हारी बारी:

अब जब आप SEO और SMM के बीच अंतर जानते हैं, तो प्रत्येक प्लेटफ़ॉर्म कैसे काम करता है और अपने मार्केटिंग चैनल को कैसे प्राथमिकता दें। आपको सही चैनल चुनने और अपना व्यवसाय बढ़ाने के लिए अपना समय और पैसा लगाने में सक्षम होना चाहिए।

यदि आप अपने व्यवसाय के लिए SEO और SMM के बीच प्राथमिकता देने का कोई अन्य तरीका जानते हैं तो एक टिप्पणी छोड़ें। मुझे उन्हें पढ़ना अच्छा लगेगा।

पढ़ने के लिए धन्यवाद और ब्लॉग को किसी ऐसे व्यक्ति के साथ साझा करना न भूलें जो इससे मदद कर सकता है।

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