आपकी नई वर्डप्रेस साइट में एक फैंसी कस्टम थीम है, पहले ब्लॉग पोस्ट तैयार हैं, और यह हिट पब्लिश करने का समय है।
लेकिन इतनी जल्दी नहीं! क्या आपने सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) के बारे में सोचा है, जो आपकी साइट को Google जैसे सर्च इंजन के लिए अधिक आकर्षक बना सकता है? यदि नहीं, तो पढ़ें, और हम आपको आरंभ करने के लिए कुछ बुनियादी युक्तियों के बारे में बताएंगे।
SEO किसी भी वेबसाइट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो अपने विज़िटर संख्या को बढ़ाना चाहता है। जब आपका SEO पॉइंट पर होता है, तो यह सर्च इंजन के लिए आपकी साइट पर क्या है इसे पढ़ना और समझना आसान बनाता है। यह तब खोज परिणाम पृष्ठों पर आपकी साइट की रैंकिंग में सुधार कर सकता है। ठोस एसईओ के साथ, आपके पास Google परिणामों के उस सभी महत्वपूर्ण प्रथम पृष्ठ पर समाप्त होने का एक बेहतर मौका है, जहां अधिकांश लोग अपनी वेब खोजों को शुरू (और समाप्त) करते हैं।
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यह प्रक्रिया आधी कला है, आधी विज्ञान है। खोज रैंकिंग के शीर्ष पर पहुंचने के लिए कोई एकल जादू का फॉर्मूला नहीं है, लेकिन Google के पहले पृष्ठ पर पहुंचने की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए आप बहुत कुछ कर सकते हैं। कुछ SEO में मूल साइट रखरखाव शामिल होता है, जबकि अन्य रणनीतियों में आपकी साइट के पृष्ठों, शीर्षकों और पोस्ट के हर पहलू पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है। यह जटिल लगता है, लेकिन वर्डप्रेस के लिए एसईओ वास्तव में इतना कठिन नहीं है - जब तक आप थोड़ी मात्रा में प्रयास करने को तैयार हैं।
15 सरल वर्डप्रेस एसईओ युक्तियाँ
एक तेज़ वेब होस्ट चुनें
अपनी साइट के प्रदर्शन की जाँच करें
एसएसएल के साथ अपनी वेबसाइट को सुरक्षित करें
अपनी वेबसाइट को सामान्य रूप से सुरक्षित करें
अपनी साइट के पदानुक्रम की जाँच करें
सामान्य सेटिंग्स की जाँच करें
पृष्ठ शीर्षक, टैगलाइन और स्थायी लिंक का अनुकूलन करें
एक ठोस मेटा विवरण लिखें
एक्सएमएल साइटमैप बनाएं
पोस्ट उपशीर्षक और मेटा विवरण का उपयोग करते हैं
कीवर्ड के लिए पोस्ट ऑप्टिमाइज़ करें
प्रति पोस्ट केवल एक H1
डुप्लिकेट सामग्री से बचें
श्रेणियाँ और टैग को समझें
लिंकिंग: आंतरिक और बाहरी
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1 एक तेज़ वेब होस्ट चुनें
स्वाभाविक रूप से, आप चाहते हैं कि लोग आपकी साइट पर जाएँ, एक अच्छा अनुभव प्राप्त करें, और आपकी सामग्री को आसानी से एक्सेस और साझा करने में सक्षम हों। तो गूगल करता है। और यह उन वेबसाइटों को पुरस्कृत करेगा जो इन सभी बॉक्सों को उच्च रैंकिंग के साथ चिह्नित करती हैं।
आपकी वेबसाइट की गति, या लोड समय, यह सुनिश्चित करने में एक महत्वपूर्ण कारक है कि आप एक महान उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करते हैं, इसलिए यह आवश्यक है कि आप उच्च गति के साथ एक होस्टिंग प्रदाता चुनें। आखिरकार, इंटरनेट उपयोगकर्ता किसी वेबसाइट के लोड होने के लिए केवल 400 मिलीसेकंड प्रतीक्षा करना भी पसंद नहीं करते हैं।
आपको लगभग 100% अपटाइम वाले होस्ट की भी आवश्यकता होगी। अपटाइम एक होस्टिंग प्रदाता के उठने और चलने की अवधि है, और इसलिए, आपकी वेबसाइट के चालू रहने और चलने में लगने वाला समय। यदि आपकी साइट बार-बार डाउन हो जाती है और उस तक नहीं पहुंचा जा सकता, तो Google इसे दंडित करेगा।
हम HostGator या InMotion जैसे होस्टिंग प्रदाता का उपयोग करने की सलाह देते हैं, क्योंकि वे उच्च गति और लगभग सही अपटाइम का एक शानदार संयोजन प्रदान करते हैं। Bluehost भी WordPress के लिए एक अच्छा विकल्प है। हमने इसे वर्डप्रेस वेबसाइटों के लिए # 1 वेब होस्ट के रूप में रेट किया है, और इसकी अनुशंसा स्वयं वर्डप्रेस द्वारा भी की गई है।
2 अपनी साइट के प्रदर्शन की जाँच करें
एक वेब होस्ट साइट प्रदर्शन के लिए बहुत बड़ी पहेली का केवल एक हिस्सा है। आपकी थीम, प्लगइन्स का उपयोग और यहां तक कि छवि का आकार भी इसे प्रभावित कर सकता है। अपनी साइट के प्रदर्शन की जांच करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है अपना वर्डप्रेस कंसोल खोलना और टूल्स> साइट हेल्थ पर जाना।
यह पृष्ठ आपकी वेबसाइट के प्रदर्शन और सुरक्षा का मूल्यांकन करता है और सुधारों का सुझाव देता है। कुछ मामलों में, आप इस टूल के सुझावों से असहमत हो सकते हैं, लेकिन उन्हें केवल तभी अनदेखा करें जब आप समझते हैं कि प्रत्येक सुझाव के निहितार्थ क्या हैं।
इसके बाद, अपनी साइट के विभिन्न पृष्ठों का परीक्षण करने के लिए Google के पेजस्पीड इनसाइट्स का उपयोग करें। यदि आप विशिष्ट पृष्ठों पर किसी विशेष कोड के बिना ब्लॉग चला रहे हैं, तो अधिकांश पृष्ठों को उसी के बारे में स्कोर करना चाहिए। एक बार विश्लेषण पूरा हो जाने के बाद, अवसर अनुभाग तक नीचे स्क्रॉल करें, और फिर देखें कि क्या आप कोई सुधार कर सकते हैं।
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3 एसएसएल के साथ अपनी वेबसाइट को सुरक्षित करें
एक समय था जब आप बैंकिंग या ऑनलाइन शॉपिंग करते समय अपने ब्राउज़र में केवल एक छोटा एसएसएल लॉक आइकन देखते थे। हालाँकि, इन दिनों अधिकांश साइटों के पास SSL प्रमाणपत्र हैं। यह आंशिक रूप से ऑनलाइन सुरक्षा के बारे में अधिक जागरूकता के कारण है, लेकिन यह Google के कारण भी है। दुनिया का सबसे लोकप्रिय खोज इंजन अब उन साइटों को रैंक करता है जो गैर-एसएसएल साइटों की तुलना में एसएसएल एन्क्रिप्शन का उपयोग करती हैं, और उन साइटों को दंडित भी कर सकती हैं जिनके पास यह नहीं है।
यदि आपकी साइट केक बनाने की विधि प्रकाशित करती है या कार के रख-रखाव के बारे में सुझाव देती है, तो SSL का उपयोग करना मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन SSL सभी को अधिक सुरक्षित बनाता है। इसके अलावा, इन दिनों आपको एसएसएल के लिए भी भुगतान नहीं करना पड़ता है, क्योंकि लेट्स एनक्रिप्ट अथॉरिटी सर्टिफिकेट को मुफ्त में देती है। अधिकांश वेब होस्ट के पास आपकी वेबसाइट पर SSL जोड़ने के लिए स्वचालित उपकरण हैं, जिसमें Let’s Encrypt के साथ निःशुल्क एकीकरण शामिल है।
4 अपनी वेबसाइट को सामान्य रूप से सुरक्षित करें
एसएसएल जोड़ना साइट सुरक्षा पर अधिक ध्यान देने का केवल एक हिस्सा है। यदि आपकी साइट हैक हो जाती है, तो यह आपकी खोज रैंकिंग को प्रभावित कर सकती है। साइट सुरक्षा में बुनियादी चीजें शामिल हैं, जैसे कि वर्डप्रेस में लॉगिन करने के लिए एक मजबूत पासवर्ड का उपयोग करना। आपको वर्डप्रेस के लिए फेल2बैन प्लगइन को भी सक्रिय करना चाहिए, जो आमतौर पर एक नए वर्डप्रेस इंस्टाल के साथ आता है। यह प्लगइन क्रूर बल लॉगिन प्रयासों को रोकता है। Akismet को भी सक्रिय करें, एक अन्य डिफ़ॉल्ट प्लगइन जो टिप्पणी स्पैम को रोकता है, जो खोज रैंकिंग को भी नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।
इसके अलावा, आपको वर्डप्रेस और अपने प्लगइन्स को अपडेट रखना चाहिए, उन वर्डप्रेस थीम को हटाना चाहिए जिनका आप उपयोग नहीं कर रहे हैं, और नियमित रूप से अपने सर्वर पर PHP को अपडेट करें। आपकी होस्टिंग योजना के आधार पर कुछ महत्वपूर्ण अपडेट आपके वेब होस्ट द्वारा स्वचालित रूप से प्रबंधित किए जा सकते हैं। WordPress सुरक्षा के बारे में अधिक जानकारी के लिए, WordPress.org पर युक्तियाँ देखें।
5 अपनी साइट के पदानुक्रम की जाँच करें
आपकी साइट को कैसे व्यवस्थित किया जाता है, यह भी SEO के लिए एक बड़ा बदलाव ला सकता है। सामान्य तौर पर, आप एक स्पष्ट रूप से व्यवस्थित मेनू के साथ एक होमपेज चाहते हैं, विषय के आधार पर साइट पर नेविगेट करने के लिए श्रेणियों का एक सेट (हम उस पर पहुंचेंगे), और फिर आपकी पोस्ट और स्थिर पृष्ठ। यह साइट संरचना है जिसे Yoast, WordPress के लिए एक लोकप्रिय SEO प्लगइन, अनुशंसा करता है।
6 सामान्य सेटिंग्स की जाँच करें
कुछ बुनियादी वर्डप्रेस सेटिंग्स हैं जिन्हें आपको व्यवस्थित करने की आवश्यकता है। सेटिंग्स> सामान्य पर जाएं और दो स्थानों में www या नहीं का उपयोग करने के बीच चुनें: वर्डप्रेस एड्रेस और साइट एड्रेस। इसका पहले से ही ध्यान रखा जाना चाहिए, लेकिन यदि आपको आवश्यकता हो तो आप इसे यहां बदल सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि किसी एक प्रारूप को चुनना और उस पर टिके रहना है, क्योंकि Google avocadotoast.com और www.avocadotoast.com को दो अलग-अलग साइटों के रूप में मानता है।
इसके बाद, सेटिंग> रीडिंग पर जाएं और सुनिश्चित करें कि "खोज इंजन दृश्यता" के तहत बॉक्स चेक नहीं किया गया है। यह सेटिंग उन लोगों के लिए है जो नहीं चाहते कि खोज इंजन उनकी साइटों को अनुक्रमित करें, यानी आप नहीं।
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7 पेज टाइटल, टैगलाइन और परमालिंक ऑप्टिमाइज़ करें
सेटिंग्स> सामान्य पर वापस जाएं। यहां, सुनिश्चित करें कि आपकी साइट का शीर्षक वर्णनात्मक है, जिससे यह स्पष्ट हो जाता है कि आपकी साइट का फोकस क्या है। आपको अपनी साइट को कीवर्ड के साथ एक वर्णनात्मक टैगलाइन भी देनी चाहिए जिसे Google पहचान लेगा। रैंकिंग करते समय खोज इंजन आपके शीर्षक और टैगलाइन को ध्यान में रखेंगे, क्योंकि वे यह वर्णन करने में मदद करते हैं कि आपकी साइट किस बारे में है।
इसके बाद Settings > Permalinks पर जाएं और Post name रेडियो बटन को चुनें। यह आपके ब्लॉग पोस्ट और पेज टाइटल के आधार पर URL बनाता है। डिफ़ॉल्ट रूप से, वर्डप्रेस एक संख्यात्मक URL संरचना का उपयोग करता है, जो SEO की उतनी मदद नहीं करता जितना वर्णनात्मक URL करते हैं।
8 एक ठोस मेटा विवरण लिखें
जब भी किसी वेबसाइट के लिए खोज परिणाम सामने आते हैं, तो आप आमतौर पर साइट शीर्षक के अंतर्गत टेक्स्ट का एक स्निपेट देखते हैं। Google इस स्निपेट को स्वचालित रूप से बना सकता है, लेकिन बेहतर है कि आप अपना खुद का बनाएं। इसे प्रबंधित करने के लिए, SEO WordPress प्लगइन स्थापित करना सबसे अच्छा है। अभी दो शीर्ष विकल्प Yoast और All-in-One SEO Pack हैं। दोनों लोकप्रिय हैं, और दोनों का एक मुफ़्त संस्करण है। इस लेख में, हम अपने उदाहरणों के लिए Yoast का उपयोग कर रहे हैं।
एक बार जब आप योस्ट प्लगइन स्थापित कर लेते हैं (प्लगइन्स> नया जोड़ें> योस्ट के लिए खोजें> इंस्टॉल करें), नए बाएं हाथ के नेविगेशन विकल्प एसईओ> खोज उपस्थिति> सामग्री प्रकार पर क्लिक करें। थोड़ा नीचे स्क्रॉल करें, और आपको मेटा विवरण सम्मिलित करने के लिए एक बॉक्स दिखाई देगा। सुनिश्चित करें कि आपका मेटा विवरण आपकी वेबसाइट के फोकस से मेल खाता है, और यह एक सक्रिय आवाज में लिखा गया है जो लोगों को आपके लिंक पर क्लिक करने के लिए प्रोत्साहित करता है।
Google से निकाले गए मेटा विवरण के कुछ अच्छे उदाहरण यहां दिए गए हैं:
ट्विटर
देखें कि अभी दुनिया में क्या हो रहा है। आज ट्विटर से जुड़ें। प्रवेश के लिए लग इन करना।
Netflix
नेटफ्लिक्स मूवी और टीवी शो ऑनलाइन देखें या सीधे अपने स्मार्ट टीवी, गेम कंसोल, पीसी, मैक, मोबाइल, टैबलेट आदि पर स्ट्रीम करें।
केएफसी
फिंगर लिकिन 'गुड मेन्यू के लिए यहां क्लिक करें, अपने नजदीक डिलीवरी के लिए एक रेस्तरां या ऑर्डर ढूंढें। चिकन, पूरा चिकन और चिकन के अलावा कुछ नहीं।
ये सभी मेटा विवरण बहुत स्पष्ट रूप से बताते हैं कि साइट किस बारे में है।
9 एक एक्सएमएल साइटमैप बनाएं
XML साइटमैप Google के लिए एक्स्टेंसिबल मार्कअप लैंग्वेज (XML) में लिखे गए मानचित्र हैं। ये आपकी वेबसाइट के सभी पृष्ठों, पोस्ट, टैग, श्रेणियों और अन्य सूचनाओं की टेक्स्ट सूचियां हैं। प्रारूप Google के लिए आपकी साइट के सभी महत्वपूर्ण पृष्ठों को खोजना आसान बनाता है।
यदि आप पहले से ही Yoast स्थापित कर चुके हैं, तो XML साइट मानचित्र स्वचालित रूप से बनाया जाना चाहिए था। आप इसे SEO > सामान्य पर जाकर देख सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि XML साइटमैप का बटन ऑन पर सेट है।
यदि आप Yoast का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो क्लासिक प्लगइन Google XML साइटमैप आज़माएं।
10 पोस्ट में Subheadings और Meta Description का इस्तेमाल करें
अब हमने अपनी साइट के लिए SEO की नींव रख दी है, पोस्ट के साथ हमारे दिन-प्रतिदिन के काम के बारे में सोचने का समय आ गया है। जब आप किसी पोस्ट को व्यवस्थित कर रहे हों, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप H1, H2, H3 या H4 जैसे उपशीर्षकों का उपयोग करें। इनका उपयोग मानव पाठकों के लिए आपके काम को बेहतर संरचना प्रदान करता है, और आपकी साइट को क्रॉल करने वाले खोज इंजनों के लिए विषय को अधिक समझने योग्य बनाता है।
इस लेख में, उदाहरण के लिए, हम अपने 15 सुझावों में से प्रत्येक के लिए शीर्षक आकार के रूप में H2 का उपयोग कर रहे हैं, जबकि शीर्ष पर परिचय में H1 है। ये सभी शीर्षक हमारे काम को नेविगेट करना आसान बनाते हैं, और पाठकों को उन अनुभागों पर जाने की अनुमति देते हैं जिनमें उनकी सबसे अधिक रुचि है। यह Google को यह भी संकेत देता है कि यह कार्य किस बारे में है, और इसमें किस प्रकार की सामग्री शामिल है।
आप विषय से संबंधित प्रत्येक पोस्ट के लिए एक आकर्षक शीर्षक भी चाहते हैं।
अंत में, प्रत्येक पोस्ट के लिए एक मेटा विवरण भी लिखें। ऐसा करने के लिए, पोस्ट एडिटिंग इंटरफेस में योस्ट सिंबल पर क्लिक करें और फिर राइट साइडबार में स्निपेट प्रीव्यू पर क्लिक करें। फिर, मेटा डिस्क्रिप्शन शीर्षक वाले बॉक्स को भरें।
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11 पोस्ट ऑप्टिमाइज़ करें
कीवर्ड SEO के नट और बोल्ट हैं। ये वे शब्द हैं जो सीधे आपकी साइट, साइट पेज या पोस्ट की सामग्री से संबंधित हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप सॉकर के बारे में लिख रहे हैं, तो आपके कीवर्ड "सॉकर," "फुटबॉल," और "वर्ल्ड कप" हो सकते हैं। कीवर्ड आपके ब्लॉग पोस्ट और स्थिर पृष्ठों के शीर्षक में उपयोग किए जाते हैं, और आमतौर पर नियमित आवृत्ति के साथ आपकी पोस्ट के मुख्य भाग में दिखाई देते हैं। अपनी पोस्ट में लिंक के लिए एंकर टेक्स्ट के रूप में कीवर्ड का उपयोग करना भी एक अच्छा अभ्यास है।
कीवर्ड का उपयोग करना निश्चित रूप से विज्ञान की तुलना में अधिक कला है, क्योंकि इसे आसानी से खत्म किया जा सकता है। जब ऐसा होता है, तो आपके पृष्ठ को 'कीवर्ड स्टफिंग' के लिए दंडित किया जा सकता है, या केवल हास्यास्पद दिखाई दे सकता है। मत भूलो - आप Google के लिए अनुकूलन करना चाहते हैं, लेकिन अंततः आप मनुष्यों के लिए लिख रहे हैं, रोबोट के लिए नहीं।
आपको भी अपनी गली में रहना चाहिए। उन शब्दों के लिए खोजशब्द शिकार न करें जिनका आपकी साइट फ़ोकस से कोई संबंध नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि आप जीवन बीमा बेच रहे हैं, तो एरियाना ग्रांडे या स्पाइडर-मैन के लिए खोज शब्दों की लोकप्रियता को जानने की कोशिश न करें, जब तक कि यह किसी तरह आपकी साइट के लक्ष्यों और विषयों के लिए समझ में न आए। इसका मतलब यह नहीं है कि आप रचनात्मक नहीं हो सकते हैं या अभी और फिर स्पर्शरेखा पर नहीं जा सकते हैं, लेकिन जितना हो सके विषय पर बने रहने का प्रयास करें।
12 प्रति पोस्ट केवल एक H1 शामिल करें
पोस्ट या पेज का शीर्षक ही एकमात्र ऐसा स्थान है जिसमें H1 शीर्षक होना चाहिए - सबसे बड़ा प्रकार का शीर्षक जो आप बना सकते हैं। उसके बाद सब कुछ H2, H3 और H4 का उपयोग करना चाहिए, जैसा कि पहले चर्चा की गई थी। H1 शीर्षक किसी दिए गए पृष्ठ या पोस्ट के फ़ोकस के बारे में Google को एक संकेत है।
वर्डप्रेस इसे आसान बनाता है, क्योंकि केवल पोस्ट का शीर्षक डिफ़ॉल्ट रूप से H1 के रूप में सेट होता है। क्या अधिक है, मानक संपादन टूल के साथ, आप पोस्ट के मुख्य भाग में H1 नहीं बना सकते हैं। हालाँकि, आप अपनी पोस्ट को HTML के रूप में संपादित कर सकते हैं, और <h1 >< / h1 > टैग को हर जगह डालना शुरू कर सकते हैं। यह एक बुरा विचार है। यह मत करो।
13 डुप्लीकेट सामग्री से बचें
भ्रम के लिए एक और बड़ा निशान यह है कि यदि आप एक ही मुद्दे, या कीवर्ड को कई पोस्ट या पेज पर कवर करते हैं। एक आम गलत धारणा है कि एक ही विषय को कई पृष्ठों पर लक्षित करने से उस विषय के खोज परिणामों में आपकी रैंकिंग में सुधार होगा। अच्छा, ऐसा नहीं होता है। वास्तव में इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है।
कीवर्ड नरभक्षण के रूप में जाना जाता है, आप अनिवार्य रूप से किसी दिए गए विषय पर खुद से प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, और ऐसा करके, आप अपनी वेबसाइट की गुणवत्ता और अधिकार को कम कर रहे हैं। इसके परिणामस्वरूप अक्सर आपकी साइट को रैंकिंग में और नीचे धकेल दिया जाता है।
एक बेहतर रणनीति यह है कि किसी एक पोस्ट को चुना जाए और फिर उस पोस्ट को आवश्यकतानुसार अपडेट किया जाए। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास "द बेस्ट केक रेसिपीज़ एवर" नामक कोई पोस्ट है, तो उसे "सदाबहार" पोस्ट के रूप में मानें - जिसका अर्थ है कि विषय वास्तव में कभी पुराना नहीं होता है। सदाबहार सामग्री को अद्यतन और फिर से लिखा जा सकता है। यह दृष्टिकोण एक ही विषय को फिर से प्रकाशित करने वाली नई पोस्ट बनाने से कहीं बेहतर है।
14 श्रेणियाँ और टैग के साथ पकड़ में आएं
वर्डप्रेस श्रेणियों और टैग का समर्थन करता है, जो Google को आपकी सामग्री को पार्स करने और समझने में भी मदद कर सकता है। यह पता लगाना कि अंतर क्या है, थोड़ा भ्रमित करने वाला हो सकता है, हालांकि - मूल रूप से, आप अपनी साइट के मुख्य विषयों के लिए श्रेणियों का उपयोग करना चाहते हैं, जिसमें अधिक विवरण के लिए उपयोग किए गए टैग हैं।
उदाहरण के लिए, पुस्तकों की समीक्षा करने वाला ब्लॉग विज्ञान-कथा, साहित्य, अनुवाद और युवा वयस्क जैसी श्रेणियों का उपयोग कर सकता है। तब टैग में पुस्तकों के शीर्षक, लेखकों के नाम, प्रकाशन गृह और उस पोस्ट के लिए विशिष्ट अन्य डेटा शामिल होंगे।
15 लिंक जोड़ें - आंतरिक और बाहरी दोनों
एक वेबसाइट पर दो प्रकार के लिंक होते हैं: बाहरी लिंक जो अन्य वेबसाइटों पर ले जाते हैं, और आंतरिक लिंक जो आपकी साइट पर सामग्री की ओर ले जाते हैं। दोनों ही SEO के लिए मददगार हो सकते हैं। इन दिनों, SEO विशेषज्ञ आंतरिक लिंक पसंद करते हैं, और nofollow टैग का उपयोग करके बाहरी लिंक की मात्रा को सीमित करने का सुझाव देते हैं। एक नोफ़ॉलो टैग Google को बताता है कि किसी विशेष लिंक को किसी तृतीय-पक्ष साइट की प्रतिष्ठा के लिए सकारात्मक वोट के रूप में नहीं गिना जाए।
जब यह समझ में आता है तो आंतरिक और बाहरी पृष्ठों से लिंक करना सुनिश्चित करें, और सुनिश्चित करें कि लिंक के लिए आपके द्वारा उपयोग किया जाने वाला टेक्स्ट किसी तरह वर्णनात्मक है। इस बुनियादी सलाह का पालन करें, और आपको ठीक होना चाहिए।
स्रोत: https://www.websitebuilderexpert.com/wordpress/seo-tips/