सोमवार, 13 जून 2022

शीर्ष 15 वर्डप्रेस एसईओ युक्तियाँ

आपकी नई वर्डप्रेस साइट में एक फैंसी कस्टम थीम है, पहले ब्लॉग पोस्ट तैयार हैं, और यह हिट पब्लिश करने का समय है।

लेकिन इतनी जल्दी नहीं! क्या आपने सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) के बारे में सोचा है, जो आपकी साइट को Google जैसे सर्च इंजन के लिए अधिक आकर्षक बना सकता है? यदि नहीं, तो पढ़ें, और हम आपको आरंभ करने के लिए कुछ बुनियादी युक्तियों के बारे में बताएंगे।

SEO किसी भी वेबसाइट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो अपने विज़िटर संख्या को बढ़ाना चाहता है। जब आपका SEO पॉइंट पर होता है, तो यह सर्च इंजन के लिए आपकी साइट पर क्या है इसे पढ़ना और समझना आसान बनाता है। यह तब खोज परिणाम पृष्ठों पर आपकी साइट की रैंकिंग में सुधार कर सकता है। ठोस एसईओ के साथ, आपके पास Google परिणामों के उस सभी महत्वपूर्ण प्रथम पृष्ठ पर समाप्त होने का एक बेहतर मौका है, जहां अधिकांश लोग अपनी वेब खोजों को शुरू (और समाप्त) करते हैं।

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यह प्रक्रिया आधी कला है, आधी विज्ञान है। खोज रैंकिंग के शीर्ष पर पहुंचने के लिए कोई एकल जादू का फॉर्मूला नहीं है, लेकिन Google के पहले पृष्ठ पर पहुंचने की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए आप बहुत कुछ कर सकते हैं। कुछ SEO में मूल साइट रखरखाव शामिल होता है, जबकि अन्य रणनीतियों में आपकी साइट के पृष्ठों, शीर्षकों और पोस्ट के हर पहलू पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है। यह जटिल लगता है, लेकिन वर्डप्रेस के लिए एसईओ वास्तव में इतना कठिन नहीं है - जब तक आप थोड़ी मात्रा में प्रयास करने को तैयार हैं।

15 सरल वर्डप्रेस एसईओ युक्तियाँ

     एक तेज़ वेब होस्ट चुनें
     अपनी साइट के प्रदर्शन की जाँच करें
     एसएसएल के साथ अपनी वेबसाइट को सुरक्षित करें
     अपनी वेबसाइट को सामान्य रूप से सुरक्षित करें
     अपनी साइट के पदानुक्रम की जाँच करें
     सामान्य सेटिंग्स की जाँच करें
     पृष्ठ शीर्षक, टैगलाइन और स्थायी लिंक का अनुकूलन करें
     एक ठोस मेटा विवरण लिखें
     एक्सएमएल साइटमैप बनाएं
     पोस्ट उपशीर्षक और मेटा विवरण का उपयोग करते हैं
     कीवर्ड के लिए पोस्ट ऑप्टिमाइज़ करें
     प्रति पोस्ट केवल एक H1
     डुप्लिकेट सामग्री से बचें
     श्रेणियाँ और टैग को समझें
     लिंकिंग: आंतरिक और बाहरी 

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1 एक तेज़ वेब होस्ट चुनें


स्वाभाविक रूप से, आप चाहते हैं कि लोग आपकी साइट पर जाएँ, एक अच्छा अनुभव प्राप्त करें, और आपकी सामग्री को आसानी से एक्सेस और साझा करने में सक्षम हों। तो गूगल करता है। और यह उन वेबसाइटों को पुरस्कृत करेगा जो इन सभी बॉक्सों को उच्च रैंकिंग के साथ चिह्नित करती हैं।

आपकी वेबसाइट की गति, या लोड समय, यह सुनिश्चित करने में एक महत्वपूर्ण कारक है कि आप एक महान उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करते हैं, इसलिए यह आवश्यक है कि आप उच्च गति के साथ एक होस्टिंग प्रदाता चुनें। आखिरकार, इंटरनेट उपयोगकर्ता किसी वेबसाइट के लोड होने के लिए केवल 400 मिलीसेकंड प्रतीक्षा करना भी पसंद नहीं करते हैं।

आपको लगभग 100% अपटाइम वाले होस्ट की भी आवश्यकता होगी। अपटाइम एक होस्टिंग प्रदाता के उठने और चलने की अवधि है, और इसलिए, आपकी वेबसाइट के चालू रहने और चलने में लगने वाला समय। यदि आपकी साइट बार-बार डाउन हो जाती है और उस तक नहीं पहुंचा जा सकता, तो Google इसे दंडित करेगा।

हम HostGator या InMotion जैसे होस्टिंग प्रदाता का उपयोग करने की सलाह देते हैं, क्योंकि वे उच्च गति और लगभग सही अपटाइम का एक शानदार संयोजन प्रदान करते हैं। Bluehost भी WordPress के लिए एक अच्छा विकल्प है। हमने इसे वर्डप्रेस वेबसाइटों के लिए # 1 वेब होस्ट के रूप में रेट किया है, और इसकी अनुशंसा स्वयं वर्डप्रेस द्वारा भी की गई है।

2 अपनी साइट के प्रदर्शन की जाँच करें


एक वेब होस्ट साइट प्रदर्शन के लिए बहुत बड़ी पहेली का केवल एक हिस्सा है। आपकी थीम, प्लगइन्स का उपयोग और यहां तक कि छवि का आकार भी इसे प्रभावित कर सकता है। अपनी साइट के प्रदर्शन की जांच करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है अपना वर्डप्रेस कंसोल खोलना और टूल्स> साइट हेल्थ पर जाना।

यह पृष्ठ आपकी वेबसाइट के प्रदर्शन और सुरक्षा का मूल्यांकन करता है और सुधारों का सुझाव देता है। कुछ मामलों में, आप इस टूल के सुझावों से असहमत हो सकते हैं, लेकिन उन्हें केवल तभी अनदेखा करें जब आप समझते हैं कि प्रत्येक सुझाव के निहितार्थ क्या हैं।

इसके बाद, अपनी साइट के विभिन्न पृष्ठों का परीक्षण करने के लिए Google के पेजस्पीड इनसाइट्स का उपयोग करें। यदि आप विशिष्ट पृष्ठों पर किसी विशेष कोड के बिना ब्लॉग चला रहे हैं, तो अधिकांश पृष्ठों को उसी के बारे में स्कोर करना चाहिए। एक बार विश्लेषण पूरा हो जाने के बाद, अवसर अनुभाग तक नीचे स्क्रॉल करें, और फिर देखें कि क्या आप कोई सुधार कर सकते हैं।

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3 एसएसएल के साथ अपनी वेबसाइट को सुरक्षित करें


एक समय था जब आप बैंकिंग या ऑनलाइन शॉपिंग करते समय अपने ब्राउज़र में केवल एक छोटा एसएसएल लॉक आइकन देखते थे। हालाँकि, इन दिनों अधिकांश साइटों के पास SSL प्रमाणपत्र हैं। यह आंशिक रूप से ऑनलाइन सुरक्षा के बारे में अधिक जागरूकता के कारण है, लेकिन यह Google के कारण भी है। दुनिया का सबसे लोकप्रिय खोज इंजन अब उन साइटों को रैंक करता है जो गैर-एसएसएल साइटों की तुलना में एसएसएल एन्क्रिप्शन का उपयोग करती हैं, और उन साइटों को दंडित भी कर सकती हैं जिनके पास यह नहीं है।

यदि आपकी साइट केक बनाने की विधि प्रकाशित करती है या कार के रख-रखाव के बारे में सुझाव देती है, तो SSL का उपयोग करना मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन SSL सभी को अधिक सुरक्षित बनाता है। इसके अलावा, इन दिनों आपको एसएसएल के लिए भी भुगतान नहीं करना पड़ता है, क्योंकि लेट्स एनक्रिप्ट अथॉरिटी सर्टिफिकेट को मुफ्त में देती है। अधिकांश वेब होस्ट के पास आपकी वेबसाइट पर SSL जोड़ने के लिए स्वचालित उपकरण हैं, जिसमें Let’s Encrypt के साथ निःशुल्क एकीकरण शामिल है।

4 अपनी वेबसाइट को सामान्य रूप से सुरक्षित करें


एसएसएल जोड़ना साइट सुरक्षा पर अधिक ध्यान देने का केवल एक हिस्सा है। यदि आपकी साइट हैक हो जाती है, तो यह आपकी खोज रैंकिंग को प्रभावित कर सकती है। साइट सुरक्षा में बुनियादी चीजें शामिल हैं, जैसे कि वर्डप्रेस में लॉगिन करने के लिए एक मजबूत पासवर्ड का उपयोग करना। आपको वर्डप्रेस के लिए फेल2बैन प्लगइन को भी सक्रिय करना चाहिए, जो आमतौर पर एक नए वर्डप्रेस इंस्टाल के साथ आता है। यह प्लगइन क्रूर बल लॉगिन प्रयासों को रोकता है। Akismet को भी सक्रिय करें, एक अन्य डिफ़ॉल्ट प्लगइन जो टिप्पणी स्पैम को रोकता है, जो खोज रैंकिंग को भी नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।

इसके अलावा, आपको वर्डप्रेस और अपने प्लगइन्स को अपडेट रखना चाहिए, उन वर्डप्रेस थीम को हटाना चाहिए जिनका आप उपयोग नहीं कर रहे हैं, और नियमित रूप से अपने सर्वर पर PHP को अपडेट करें। आपकी होस्टिंग योजना के आधार पर कुछ महत्वपूर्ण अपडेट आपके वेब होस्ट द्वारा स्वचालित रूप से प्रबंधित किए जा सकते हैं। WordPress सुरक्षा के बारे में अधिक जानकारी के लिए, WordPress.org पर युक्तियाँ देखें।

5 अपनी साइट के पदानुक्रम की जाँच करें


आपकी साइट को कैसे व्यवस्थित किया जाता है, यह भी SEO के लिए एक बड़ा बदलाव ला सकता है। सामान्य तौर पर, आप एक स्पष्ट रूप से व्यवस्थित मेनू के साथ एक होमपेज चाहते हैं, विषय के आधार पर साइट पर नेविगेट करने के लिए श्रेणियों का एक सेट (हम उस पर पहुंचेंगे), और फिर आपकी पोस्ट और स्थिर पृष्ठ। यह साइट संरचना है जिसे Yoast, WordPress के लिए एक लोकप्रिय SEO प्लगइन, अनुशंसा करता है।

6 सामान्य सेटिंग्स की जाँच करें


कुछ बुनियादी वर्डप्रेस सेटिंग्स हैं जिन्हें आपको व्यवस्थित करने की आवश्यकता है। सेटिंग्स> सामान्य पर जाएं और दो स्थानों में www या नहीं का उपयोग करने के बीच चुनें: वर्डप्रेस एड्रेस और साइट एड्रेस। इसका पहले से ही ध्यान रखा जाना चाहिए, लेकिन यदि आपको आवश्यकता हो तो आप इसे यहां बदल सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि किसी एक प्रारूप को चुनना और उस पर टिके रहना है, क्योंकि Google avocadotoast.com और www.avocadotoast.com को दो अलग-अलग साइटों के रूप में मानता है।

इसके बाद, सेटिंग> रीडिंग पर जाएं और सुनिश्चित करें कि "खोज इंजन दृश्यता" के तहत बॉक्स चेक नहीं किया गया है। यह सेटिंग उन लोगों के लिए है जो नहीं चाहते कि खोज इंजन उनकी साइटों को अनुक्रमित करें, यानी आप नहीं।

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7 पेज टाइटल, टैगलाइन और परमालिंक ऑप्टिमाइज़ करें


सेटिंग्स> सामान्य पर वापस जाएं। यहां, सुनिश्चित करें कि आपकी साइट का शीर्षक वर्णनात्मक है, जिससे यह स्पष्ट हो जाता है कि आपकी साइट का फोकस क्या है। आपको अपनी साइट को कीवर्ड के साथ एक वर्णनात्मक टैगलाइन भी देनी चाहिए जिसे Google पहचान लेगा। रैंकिंग करते समय खोज इंजन आपके शीर्षक और टैगलाइन को ध्यान में रखेंगे, क्योंकि वे यह वर्णन करने में मदद करते हैं कि आपकी साइट किस बारे में है।

इसके बाद Settings > Permalinks पर जाएं और Post name रेडियो बटन को चुनें। यह आपके ब्लॉग पोस्ट और पेज टाइटल के आधार पर URL बनाता है। डिफ़ॉल्ट रूप से, वर्डप्रेस एक संख्यात्मक URL संरचना का उपयोग करता है, जो SEO की उतनी मदद नहीं करता जितना वर्णनात्मक URL करते हैं।

8 एक ठोस मेटा विवरण लिखें

जब भी किसी वेबसाइट के लिए खोज परिणाम सामने आते हैं, तो आप आमतौर पर साइट शीर्षक के अंतर्गत टेक्स्ट का एक स्निपेट देखते हैं। Google इस स्निपेट को स्वचालित रूप से बना सकता है, लेकिन बेहतर है कि आप अपना खुद का बनाएं। इसे प्रबंधित करने के लिए, SEO WordPress प्लगइन स्थापित करना सबसे अच्छा है। अभी दो शीर्ष विकल्प Yoast और All-in-One SEO Pack हैं। दोनों लोकप्रिय हैं, और दोनों का एक मुफ़्त संस्करण है। इस लेख में, हम अपने उदाहरणों के लिए Yoast का उपयोग कर रहे हैं।

एक बार जब आप योस्ट प्लगइन स्थापित कर लेते हैं (प्लगइन्स> नया जोड़ें> योस्ट के लिए खोजें> इंस्टॉल करें), नए बाएं हाथ के नेविगेशन विकल्प एसईओ> खोज उपस्थिति> सामग्री प्रकार पर क्लिक करें। थोड़ा नीचे स्क्रॉल करें, और आपको मेटा विवरण सम्मिलित करने के लिए एक बॉक्स दिखाई देगा। सुनिश्चित करें कि आपका मेटा विवरण आपकी वेबसाइट के फोकस से मेल खाता है, और यह एक सक्रिय आवाज में लिखा गया है जो लोगों को आपके लिंक पर क्लिक करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

Google से निकाले गए मेटा विवरण के कुछ अच्छे उदाहरण यहां दिए गए हैं:

ट्विटर

     देखें कि अभी दुनिया में क्या हो रहा है। आज ट्विटर से जुड़ें। प्रवेश के लिए लग इन करना।

Netflix

     नेटफ्लिक्स मूवी और टीवी शो ऑनलाइन देखें या सीधे अपने स्मार्ट टीवी, गेम कंसोल, पीसी, मैक, मोबाइल, टैबलेट आदि पर स्ट्रीम करें।

केएफसी

     फिंगर लिकिन 'गुड मेन्यू के लिए यहां क्लिक करें, अपने नजदीक डिलीवरी के लिए एक रेस्तरां या ऑर्डर ढूंढें। चिकन, पूरा चिकन और चिकन के अलावा कुछ नहीं।

ये सभी मेटा विवरण बहुत स्पष्ट रूप से बताते हैं कि साइट किस बारे में है।

9 एक एक्सएमएल साइटमैप बनाएं


XML साइटमैप Google के लिए एक्स्टेंसिबल मार्कअप लैंग्वेज (XML) में लिखे गए मानचित्र हैं। ये आपकी वेबसाइट के सभी पृष्ठों, पोस्ट, टैग, श्रेणियों और अन्य सूचनाओं की टेक्स्ट सूचियां हैं। प्रारूप Google के लिए आपकी साइट के सभी महत्वपूर्ण पृष्ठों को खोजना आसान बनाता है।

यदि आप पहले से ही Yoast स्थापित कर चुके हैं, तो XML साइट मानचित्र स्वचालित रूप से बनाया जाना चाहिए था। आप इसे SEO > सामान्य पर जाकर देख सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि XML साइटमैप का बटन ऑन पर सेट है।

यदि आप Yoast का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो क्लासिक प्लगइन Google XML साइटमैप आज़माएं।

10 पोस्ट में Subheadings और Meta Description का इस्तेमाल करें


अब हमने अपनी साइट के लिए SEO की नींव रख दी है, पोस्ट के साथ हमारे दिन-प्रतिदिन के काम के बारे में सोचने का समय आ गया है। जब आप किसी पोस्ट को व्यवस्थित कर रहे हों, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप H1, H2, H3 या H4 जैसे उपशीर्षकों का उपयोग करें। इनका उपयोग मानव पाठकों के लिए आपके काम को बेहतर संरचना प्रदान करता है, और आपकी साइट को क्रॉल करने वाले खोज इंजनों के लिए विषय को अधिक समझने योग्य बनाता है।

इस लेख में, उदाहरण के लिए, हम अपने 15 सुझावों में से प्रत्येक के लिए शीर्षक आकार के रूप में H2 का उपयोग कर रहे हैं, जबकि शीर्ष पर परिचय में H1 है। ये सभी शीर्षक हमारे काम को नेविगेट करना आसान बनाते हैं, और पाठकों को उन अनुभागों पर जाने की अनुमति देते हैं जिनमें उनकी सबसे अधिक रुचि है। यह Google को यह भी संकेत देता है कि यह कार्य किस बारे में है, और इसमें किस प्रकार की सामग्री शामिल है।

आप विषय से संबंधित प्रत्येक पोस्ट के लिए एक आकर्षक शीर्षक भी चाहते हैं।

अंत में, प्रत्येक पोस्ट के लिए एक मेटा विवरण भी लिखें। ऐसा करने के लिए, पोस्ट एडिटिंग इंटरफेस में योस्ट सिंबल पर क्लिक करें और फिर राइट साइडबार में स्निपेट प्रीव्यू पर क्लिक करें। फिर, मेटा डिस्क्रिप्शन शीर्षक वाले बॉक्स को भरें।

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11 पोस्ट ऑप्टिमाइज़ करें


कीवर्ड SEO के नट और बोल्ट हैं। ये वे शब्द हैं जो सीधे आपकी साइट, साइट पेज या पोस्ट की सामग्री से संबंधित हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप सॉकर के बारे में लिख रहे हैं, तो आपके कीवर्ड "सॉकर," "फुटबॉल," और "वर्ल्ड कप" हो सकते हैं। कीवर्ड आपके ब्लॉग पोस्ट और स्थिर पृष्ठों के शीर्षक में उपयोग किए जाते हैं, और आमतौर पर नियमित आवृत्ति के साथ आपकी पोस्ट के मुख्य भाग में दिखाई देते हैं। अपनी पोस्ट में लिंक के लिए एंकर टेक्स्ट के रूप में कीवर्ड का उपयोग करना भी एक अच्छा अभ्यास है।

कीवर्ड का उपयोग करना निश्चित रूप से विज्ञान की तुलना में अधिक कला है, क्योंकि इसे आसानी से खत्म किया जा सकता है। जब ऐसा होता है, तो आपके पृष्ठ को 'कीवर्ड स्टफिंग' के लिए दंडित किया जा सकता है, या केवल हास्यास्पद दिखाई दे सकता है। मत भूलो - आप Google के लिए अनुकूलन करना चाहते हैं, लेकिन अंततः आप मनुष्यों के लिए लिख रहे हैं, रोबोट के लिए नहीं।

आपको भी अपनी गली में रहना चाहिए। उन शब्दों के लिए खोजशब्द शिकार न करें जिनका आपकी साइट फ़ोकस से कोई संबंध नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि आप जीवन बीमा बेच रहे हैं, तो एरियाना ग्रांडे या स्पाइडर-मैन के लिए खोज शब्दों की लोकप्रियता को जानने की कोशिश न करें, जब तक कि यह किसी तरह आपकी साइट के लक्ष्यों और विषयों के लिए समझ में न आए। इसका मतलब यह नहीं है कि आप रचनात्मक नहीं हो सकते हैं या अभी और फिर स्पर्शरेखा पर नहीं जा सकते हैं, लेकिन जितना हो सके विषय पर बने रहने का प्रयास करें।

12 प्रति पोस्ट केवल एक H1 शामिल करें


पोस्ट या पेज का शीर्षक ही एकमात्र ऐसा स्थान है जिसमें H1 शीर्षक होना चाहिए - सबसे बड़ा प्रकार का शीर्षक जो आप बना सकते हैं। उसके बाद सब कुछ H2, H3 और H4 का उपयोग करना चाहिए, जैसा कि पहले चर्चा की गई थी। H1 शीर्षक किसी दिए गए पृष्ठ या पोस्ट के फ़ोकस के बारे में Google को एक संकेत है।

वर्डप्रेस इसे आसान बनाता है, क्योंकि केवल पोस्ट का शीर्षक डिफ़ॉल्ट रूप से H1 के रूप में सेट होता है। क्या अधिक है, मानक संपादन टूल के साथ, आप पोस्ट के मुख्य भाग में H1 नहीं बना सकते हैं। हालाँकि, आप अपनी पोस्ट को HTML के रूप में संपादित कर सकते हैं, और <h1 >< / h1 > टैग को हर जगह डालना शुरू कर सकते हैं। यह एक बुरा विचार है। यह मत करो।

13 डुप्लीकेट सामग्री से बचें


भ्रम के लिए एक और बड़ा निशान यह है कि यदि आप एक ही मुद्दे, या कीवर्ड को कई पोस्ट या पेज पर कवर करते हैं। एक आम गलत धारणा है कि एक ही विषय को कई पृष्ठों पर लक्षित करने से उस विषय के खोज परिणामों में आपकी रैंकिंग में सुधार होगा। अच्छा, ऐसा नहीं होता है। वास्तव में इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है।

कीवर्ड नरभक्षण के रूप में जाना जाता है, आप अनिवार्य रूप से किसी दिए गए विषय पर खुद से प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, और ऐसा करके, आप अपनी वेबसाइट की गुणवत्ता और अधिकार को कम कर रहे हैं। इसके परिणामस्वरूप अक्सर आपकी साइट को रैंकिंग में और नीचे धकेल दिया जाता है।

एक बेहतर रणनीति यह है कि किसी एक पोस्ट को चुना जाए और फिर उस पोस्ट को आवश्यकतानुसार अपडेट किया जाए। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास "द बेस्ट केक रेसिपीज़ एवर" नामक कोई पोस्ट है, तो उसे "सदाबहार" पोस्ट के रूप में मानें - जिसका अर्थ है कि विषय वास्तव में कभी पुराना नहीं होता है। सदाबहार सामग्री को अद्यतन और फिर से लिखा जा सकता है। यह दृष्टिकोण एक ही विषय को फिर से प्रकाशित करने वाली नई पोस्ट बनाने से कहीं बेहतर है।

14 श्रेणियाँ और टैग के साथ पकड़ में आएं


वर्डप्रेस श्रेणियों और टैग का समर्थन करता है, जो Google को आपकी सामग्री को पार्स करने और समझने में भी मदद कर सकता है। यह पता लगाना कि अंतर क्या है, थोड़ा भ्रमित करने वाला हो सकता है, हालांकि - मूल रूप से, आप अपनी साइट के मुख्य विषयों के लिए श्रेणियों का उपयोग करना चाहते हैं, जिसमें अधिक विवरण के लिए उपयोग किए गए टैग हैं।

उदाहरण के लिए, पुस्तकों की समीक्षा करने वाला ब्लॉग विज्ञान-कथा, साहित्य, अनुवाद और युवा वयस्क जैसी श्रेणियों का उपयोग कर सकता है। तब टैग में पुस्तकों के शीर्षक, लेखकों के नाम, प्रकाशन गृह और उस पोस्ट के लिए विशिष्ट अन्य डेटा शामिल होंगे।

15 लिंक जोड़ें - आंतरिक और बाहरी दोनों


एक वेबसाइट पर दो प्रकार के लिंक होते हैं: बाहरी लिंक जो अन्य वेबसाइटों पर ले जाते हैं, और आंतरिक लिंक जो आपकी साइट पर सामग्री की ओर ले जाते हैं। दोनों ही SEO के लिए मददगार हो सकते हैं। इन दिनों, SEO विशेषज्ञ आंतरिक लिंक पसंद करते हैं, और nofollow टैग का उपयोग करके बाहरी लिंक की मात्रा को सीमित करने का सुझाव देते हैं। एक नोफ़ॉलो टैग Google को बताता है कि किसी विशेष लिंक को किसी तृतीय-पक्ष साइट की प्रतिष्ठा के लिए सकारात्मक वोट के रूप में नहीं गिना जाए।

जब यह समझ में आता है तो आंतरिक और बाहरी पृष्ठों से लिंक करना सुनिश्चित करें, और सुनिश्चित करें कि लिंक के लिए आपके द्वारा उपयोग किया जाने वाला टेक्स्ट किसी तरह वर्णनात्मक है। इस बुनियादी सलाह का पालन करें, और आपको ठीक होना चाहिए।

स्रोत: https://www.websitebuilderexpert.com/wordpress/seo-tips/

गुरुवार, 9 जून 2022

ऑन-पेज बनाम ऑफ-पेज एसईओ: क्या अंतर है?

 दोनों एक एसईओ अभियान की सफलता के लिए महत्वपूर्ण हैं, लेकिन वे बाड़ के पूरी तरह से अलग पक्षों पर हैं।

ऑन-पेज एसईओ आपकी वेबसाइट के उन हिस्सों को अनुकूलित करने पर केंद्रित है जो आपके नियंत्रण में हैं, जबकि ऑफ-पेज एसईओ सामग्री निर्माण और अन्य वेबसाइटों से बैकलिंक्स अर्जित करने के माध्यम से आपके डोमेन के अधिकार को बढ़ाने पर केंद्रित है। दोनों के बीच के अंतर को और समझने के लिए, आपको बुनियादी स्तर पर यह समझना होगा कि सर्च इंजन एल्गोरिदम कैसे काम करता है। आइए इसे तोड़ दें।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/06/2022-seo-15.html

वेब पर अन्य साइटों की तुलना में आपकी साइट का मूल्यांकन करते समय खोज इंजन दो मुख्य बकेट देखते हैं।

    ऑन-पेज SEO यह देखता है कि आपकी साइट (या आपका पेज) किस बारे में है
    ऑफ-पेज एसईओ यह देखता है कि आपकी साइट कितनी आधिकारिक और लोकप्रिय है

सीधे शब्दों में कहें, तो आप जिस रैंक के लिए रैंक करते हैं, वह काफी हद तक ऑन-पेज कारकों द्वारा निर्धारित किया जाता है, जबकि आप खोज परिणामों में कितनी उच्च रैंक करते हैं, यह काफी हद तक ऑफ-पेज कारकों द्वारा निर्धारित किया जाता है।


 ऑन-पेज एसईओ क्या है?


ऑन-पेज एसईओ ("ऑन-साइट" एसईओ के रूप में भी जाना जाता है) आपकी वेबसाइट के विभिन्न हिस्सों को अनुकूलित करने का कार्य है जो आपकी खोज इंजन रैंकिंग को प्रभावित करते हैं। जहां आपकी वेबसाइट खोज इंजन परिणाम पृष्ठों में दिखाई देती है, साइट की पहुंच, पृष्ठ गति, अनुकूलित सामग्री, कीवर्ड, शीर्षक टैग आदि सहित कई रैंकिंग कारकों द्वारा निर्धारित की जाती है। ऑन-पेज एसईओ उस सामान को अनुकूलित करने के बारे में है जिस पर आपका नियंत्रण है और कर सकते हैं अपनी वेबसाइट पर बदलें।
ऑन-पेज एसईओ चेकलिस्ट:

आप कैसे सुनिश्चित करते हैं कि आपकी ऑन-पेज एसईओ रणनीति सूंघने के लिए है? यहां ऑन-साइट ऑप्टिमाइज़ेशन के लिए एक उपयोगी चेकलिस्ट दी गई है जो आपकी रणनीति को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/06/8.html


 शीर्षक टैग

अपने लक्षित खोजशब्दों को अपनी साइट के प्रत्येक पृष्ठ के शीर्षक टैग में रखें। कई सर्वोत्तम प्रथाएं हैं जो एक प्रभावी शीर्षक टैग लिखने में जाती हैं।

    अपने शीर्षक टैग को 55-60 वर्णों तक सीमित करें (रिक्त स्थान सहित)
    शीर्षक की शुरुआत के करीब कीवर्ड को पुश करें (केवल अगर यह स्वाभाविक लगता है)
    अपने कीवर्ड न भरें
    शीर्षक टैग के अंत में एक पाइप बार (|) द्वारा अलग किए गए ब्रांड को शामिल करें
        
शीर्षक (H1)

शीर्षक आमतौर पर पृष्ठ पर सबसे बड़े शब्द होते हैं, और इस कारण से, खोज इंजन उन्हें आपकी अन्य पृष्ठ प्रतिलिपि की तुलना में थोड़ा अधिक वजन देते हैं। प्रत्येक वेब पेज के शीर्षकों में अपने लक्षित खोजशब्दों को काम करना एक अच्छा विचार है, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप अपने पृष्ठ की महान सामग्री को सटीक रूप से प्रतिबिंबित करते हैं।

सुनिश्चित करें कि आपके H1s प्रति पृष्ठ एक तक सीमित हैं, अन्य सभी शीर्षलेख H2 या H3 हैं

यूआरएल संरचना

यदि संभव हो तो अपने URL में कीवर्ड डालें। हालांकि, अपने सभी मौजूदा यूआरएल को सिर्फ इसलिए न बदलें कि उनमें कीवर्ड हों। जब तक आप अपने पुराने URL को अपने नए URL पर पुनर्निर्देशित करने की योजना नहीं बनाते हैं, तब तक आपको पुराने URL नहीं बदलने चाहिए। ऐसा करने से पहले किसी पेशेवर से सलाह लें।

    अपनी निर्देशिकाओं और फ़ोल्डरों को इस तरह से लेबल करें जो उपयोगकर्ताओं के लिए समझ में आता है
    अपने URL में कीवर्ड को एक से अधिक बार न दोहराएं। कीवर्ड हैं
    मददगार है, लेकिन इसे ज़्यादा करने से उपयोगकर्ता के अनुभव पर असर पड़ता है।
           उदाहरण: /best-socks-comparison-best-socks-best-socks?
    यूआरएल को जितना हो सके छोटा रखें

छवियों के लिए वैकल्पिक पाठ

किसी भी सामग्री प्रबंधन प्रणाली को आपको अपनी वेबसाइट पर सभी छवियों में "ऑल्ट टेक्स्ट" नामक कुछ जोड़ने की अनुमति देनी चाहिए। यह पाठ औसत आगंतुक के लिए दृश्यमान नहीं है - वास्तव में स्क्रीन रीडर सॉफ़्टवेयर द्वारा ऑल्ट टेक्स्ट का उपयोग नेत्रहीन इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को आपकी छवियों की सामग्री को समझने में मदद करने के लिए किया जाता है। खोज इंजन उसी तरह छवियों को क्रॉल करते हैं, इसलिए छवि का सटीक वर्णन करते हुए कुछ प्रासंगिक कीवर्ड डालने से खोज इंजन को आपके पृष्ठ की सामग्री को समझने में मदद मिलेगी।

प्रत्येक छवि के लिए alt विशेषता लिखने से आपकी वेबसाइट WCAG (वेब ​​कंटेंट एक्सेसिबिलिटी गाइडलाइन्स) के अनुपालन में रहती है। वैकल्पिक पाठ लिखते समय निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें:

    8-10 शब्दों में छवि का अच्छी तरह से वर्णन करें
    अपना लक्षित कीवर्ड शामिल करें जहां यह सबसे स्वाभाविक लगता है
    यदि प्रासंगिक हो, तो एक भू-लोकेटर शामिल करें (उदा., शिकागो)

तेजी से लोड होने वाले पृष्ठ, या पृष्ठ लोड गति

Google अपने उपयोगकर्ताओं को सर्वोत्तम उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने के लिए जितनी जल्दी हो सके वह ढूंढ़ने में मदद करना चाहता है। इसलिए, अपने पृष्ठों को तेजी से लोड करने के लिए अनुकूलित करने से आपकी साइट को खोज परिणामों में उच्च रैंक में मदद मिलती है।

Google के पास PageSpeed ​​Insights नामक एक टूल है जो मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों पर आपकी साइट का विश्लेषण करेगा। और फिर पृष्ठ गति को अनुकूलित करने के लिए सुझाव सुझाएं। आपकी साइट में जो भी बाधा आ रही है और आपके पृष्ठ लोड समय को धीमा कर रही है, उसे समाप्त करने के लिए कई त्वरित सुधार भी हैं। मुख्य साइट गति कारक जिन पर विचार किया जाना चाहिए:

    HTTP अनुरोधों को कम करना
    सुनिश्चित करें कि सर्वर प्रतिक्रिया समय <200ms . है
    ब्राउज़र कैशिंग को कम से कम एक सप्ताह या उससे अधिक समय पर सेट करना
    Gzip संपीड़न को सक्षम करना
    छवि आकार 100kb (.jpg, .png, .gif) से कम होना
    सभी CSS को बाहरी स्टाइल शीट में रखना
    सभी JS, CSS और HTML को छोटा करना
    फ़ोल्ड सामग्री लोड करने के ऊपर प्राथमिकता देना

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मोबाइल मित्रता

हाल के वर्षों में, Google ने एक प्रमुख रैंकिंग मीट्रिक के रूप में मोबाइल पेज लोडिंग गति को प्राथमिकता दी है।

आपको कैसे पता चलेगा कि आपकी वेबसाइट मोबाइल के अनुकूल है? आप इस परीक्षण में साइट के URL को प्लग इन कर सकते हैं, और Google आपको बताएगा कि वेबसाइट अपने वर्तमान एल्गोरिथम के आधार पर कितनी अनुकूल है।

मोबाइल पेज लोड से परे, वेबसाइट डिज़ाइन को मोबाइल उपयोगकर्ता अनुभव में शामिल करने की आवश्यकता है। मोबाइल के लिए वेबसाइट लेआउट को जांचने और अनुकूलित करने का एक तरीका मोबाइल उपयोगिता रिपोर्ट तैयार करना है जो आपकी वेबसाइट की किसी भी समस्या की पहचान करती है।

पृष्ठ सामग्री

आपके पृष्ठों की सामग्री लोगों के लिए उपयोगी होनी चाहिए। यदि वे आपके पृष्ठ को खोजने के लिए कुछ बहुत विशिष्ट खोजते हैं, तो उन्हें वह खोजने में सक्षम होना चाहिए जो वे खोज रहे हैं। इसे पढ़ने में आसान होना चाहिए और अंतिम उपयोगकर्ता को मूल्य प्रदान करना चाहिए। आपकी सामग्री उपयोगी है या नहीं, इसका आकलन करने के लिए Google के पास कई तरीके हैं।

    कॉपी के कम से कम 500 शब्दों का लक्ष्य रखें। यद्यपि एक पृष्ठ में कितने शब्द होने चाहिए, इसके लिए कोई सटीक सूत्र नहीं है, Google तब पसंद करता है जब किसी पृष्ठ में आपके लक्षित खोजशब्दों के आसपास बहुत अच्छी सामग्री हो
    प्रतिलिपि प्रत्येक पृष्ठ के लिए अद्वितीय होनी चाहिए, आपकी साइट के अन्य पृष्ठों से डुप्लिकेट नहीं होनी चाहिए, और सीधे आपके विज़िटर की खोज क्वेरी को संबोधित करनी चाहिए
    कीवर्ड को शीर्षक की शुरुआत के करीब धकेलें, लेकिन केवल तभी जब यह स्वाभाविक लगे

आंतरिक लिंकिंग

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/06/blog-post_7.html


अपनी वेबसाइट के अन्य पृष्ठों से आंतरिक रूप से लिंक करना आगंतुकों के लिए उपयोगी है और यह खोज इंजनों के लिए भी उपयोगी है। यहां हमारी साइट पर एक अन्य ब्लॉग पोस्ट का आंतरिक लिंक है जो आंतरिक लिंकिंग के बारे में अधिक बात करता है। बहुत मेटा। 

आंतरिक लिंक जोड़ते समय, सुनिश्चित करें कि प्रासंगिक एंकर टेक्स्ट हो। एंकर टेक्स्ट हाइपरलिंक में क्लिक करने योग्य टेक्स्ट होता है (आमतौर पर नीले फ़ॉन्ट रंग और अंडरलाइन द्वारा दर्शाया जाता है)। अपने एंकर टेक्स्ट को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए, सुनिश्चित करें कि चयनित शब्द या वाक्यांश उस पेज के लिए प्रासंगिक है जिससे आप लिंक कर रहे हैं।

ऑन-पेज SEO सुनिश्चित करता है कि आपकी साइट को संभावित ग्राहक और सर्च इंजन रोबोट दोनों पढ़ सकें। अच्छे ऑन-पेज एसईओ के साथ, सर्च इंजन आपके वेब पेजों को आसानी से अनुक्रमित कर सकते हैं, समझ सकते हैं कि आपकी साइट किस बारे में है, और आसानी से आपकी वेबसाइट की संरचना और सामग्री को नेविगेट कर सकते हैं, इस प्रकार आपकी साइट को तदनुसार रैंकिंग कर सकते हैं। सर्वोत्तम अभ्यास के रूप में, सुनिश्चित करें कि आपकी पृष्ठ सामग्री में 1-3 प्रासंगिक आंतरिक लिंक शामिल हैं।


स्कीमा मार्कअप

संरचित डेटा जोड़ने से Google को किसी पृष्ठ की सामग्री को बेहतर ढंग से समझने में सहायता मिलती है। Google SERPs में "समृद्ध परिणाम" प्रदर्शित करने के लिए कुछ प्रकार के संरचित डेटा का भी उपयोग करता है जैसे कि प्रारंभिक रेटिंग वाली रेसिपी या छवि हिंडोला के साथ चरण-दर-चरण निर्देश। ये समृद्ध परिणाम अक्सर SERPs के शीर्ष पर या उसके निकट दिखाई देते हैं और आम तौर पर सामान्य ऑर्गेनिक लिस्टिंग की तुलना में उच्च क्लिक-थ्रू-दर होते हैं।

Google schema.org शब्दावली का उपयोग करने के लिए संरचित डेटा को प्राथमिकता देता है, और JSON-LD प्रारूप का उपयोग करने की अनुशंसा करता है। वे आपके कोड की जांच करने के लिए एक आसान रिच रिज़ल्ट टेस्ट टूल भी प्रदान करते हैं। हालांकि आपकी वेबसाइट (प्लगइन्स, Google टैग प्रबंधक, आदि) में संरचित डेटा जोड़ने के कई तरीके हैं, लेकिन यदि आप कोड लिखने में सहज नहीं हैं तो किसी पेशेवर को शामिल करना हमेशा सर्वोत्तम होता है।

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/04/blog-post.html

Google का गाइड संरचित डेटा और समृद्ध परिणाम यहां देखें।


सामाजिक टैग

आपकी सामग्री को सामाजिक पर साझा करने से Google को पता चलता है कि लोग आपकी सामग्री को प्रासंगिक, सहायक और प्रतिष्ठित पाते हैं। आपकी साइट का प्रत्येक पृष्ठ साझा करने योग्य नहीं है, लेकिन आप उन पृष्ठों को अनुकूलित कर सकते हैं जो इन युक्तियों के साथ हैं:

     सुनिश्चित करें कि आपके पास ओपन ग्राफ़ टैग और ट्विटर कार्ड स्थापित हैं
     "इस उद्धरण को ट्वीट करें" लिंक, या प्रत्येक पोस्ट के लिए सामाजिक शेयर बटन के साथ इसे आसान बनाएं


कोर वेब विटल्स

उपयोगकर्ता अनुभव वेबसाइट की दीर्घकालिक सफलता की कुंजी है। 2020 के वसंत में, Google ने कोर वेब विटल्स का अनावरण किया, जो संकेतों का एक सामान्य सेट है जिसे वे सभी उपयोगकर्ताओं के वेब अनुभवों के लिए "महत्वपूर्ण" मानते हैं।

इन संकेतों का उद्देश्य पृष्ठ दृश्य स्थिरता और लोड समय से लेकर इंटरैक्टिव अनुभवों तक, वेबसाइट के साथ उपयोगकर्ता अनुभव को मापना है।

    सबसे बड़ा कंटेंटफुल पेंट (LCP) - कथित पृष्ठ लोडिंग गति को मापता है और उस बिंदु को चिह्नित करता है जिस पर अधिकांश पृष्ठ सामग्री डाउनलोड हो गई है।
    पहला इनपुट विलंब - किसी पृष्ठ के साथ उपयोगकर्ता के प्रारंभिक जुड़ाव के उपयोगकर्ता अनुभव को मापता है।
    संचयी लेआउट शिफ्ट - दृश्य पृष्ठ सामग्री पर लेआउट बदलाव की मात्रा को मापता है और पृष्ठ की दृश्य स्थिरता को मापता है। यह आमतौर पर आयामों के बिना छवियों, गतिशील रूप से इंजेक्ट की गई सामग्री, FOIT/FOUT के कारण वेब फोंट और बिना आयामों के जोड़े गए अन्य एम्बेड के कारण होता है।

अपने एलसीपी स्कोर की जांच करने के लिए, अपने Google पेजस्पीड इनसाइट्स तक पहुंचें और सुनिश्चित करें कि आपका पेज 2.5 सेकंड के भीतर एलसीपी हिट कर देता है। इसे पूरा करने के लिए, चल रही अनावश्यक तृतीय-पक्ष स्क्रिप्ट को हटा दें, अपने वेब होस्ट को अपग्रेड करें, "आलसी लोडिंग" को सक्रिय करें ताकि पृष्ठ तत्व केवल तभी लोड हों जब उपयोगकर्ता पृष्ठ को नीचे स्क्रॉल करें, और किसी भी बड़े पृष्ठ तत्वों को हटा दें जो इसे धीमा कर सकते हैं।

संचयी लेआउट शिफ्ट को अनुकूलित करने के सबसे सरल तरीकों में से एक है प्रत्येक नए साइट तत्व में ऊंचाई और चौड़ाई आयाम जोड़ना। साथ ही, किसी पृष्ठ पर मौजूदा सामग्री के ऊपर नई सामग्री जोड़ने से बचें (जब तक कि उपयोगकर्ता इंटरैक्शन का जवाब न दिया जाए)।

पृष्ठ अनुभव


Google एक नए रैंकिंग सिग्नल (2021 में आने की संभावना) पर काम कर रहा है जो सकारात्मक उपयोगकर्ता अनुभव वाली वेबसाइटों को प्राथमिकता देता है।

'पेज एक्सपीरियंस सिग्नल' में कोर वेब विटल्स, प्लस मोबाइल-फ्रेंडली, सेफ-ब्राउजिंग, एचटीटीपीएस सुरक्षा और दखल देने वाले इंटरस्टीशियल दिशानिर्देश शामिल होंगे।

Google के अनुसार, "इन कारकों के लिए अनुकूलन वेब को सभी वेब ब्राउज़रों और सतहों के उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक आनंददायक बनाता है, और साइटों को मोबाइल पर उपयोगकर्ता की अपेक्षाओं के अनुसार विकसित होने में मदद करता है। हमें विश्वास है कि यह वेब पर व्यावसायिक सफलता में योगदान देगा क्योंकि उपयोगकर्ता अधिक जुड़ाव रखते हैं और कम घर्षण के साथ लेन-देन कर सकते हैं। ”
ऑफ-पेज एसईओ क्या है?

ऑफ-पेज एसईओ अन्य वेबसाइटों से लिंक प्राप्त करने के कार्य के माध्यम से आपके डोमेन के अधिकार को बढ़ाने पर केंद्रित है।

प्राधिकरण कैसे काम करता है, इसके लिए एक अच्छा सादृश्य यह है। यदि आपके पास रबर की बत्तखों वाला बाथटब है (बतख आपके पृष्ठ हैं), और आप टब को पानी (लिंक) से भरना शुरू करते हैं, तो आपकी बत्तखें ऊपर की ओर उठने वाली हैं।

इस तरह से विकिपीडिया जैसी साइट सूर्य के नीचे हर चीज के लिए रैंक करती है। इसके बाथटब में इतना पानी है कि अगर आप इसमें एक और रबर की बत्तख फेंकते हैं, तो यह बिना किसी अन्य प्रयास के ऊपर तैरने वाली है।

"डोमेन अथॉरिटी" नामक एक स्कोर होता है जो यह गणना करता है कि आपकी वेबसाइट अन्य साइटों की तुलना में कितनी आधिकारिक है। अपना स्कोर देखने के लिए आप यहां अपना डोमेन नाम टाइप कर सकते हैं।
ऑफ-पेज SEO के लिए ऑप्टिमाइज़ कैसे करें

ऐसे कई कारक हैं जो आपकी ऑफ-पेज एसईओ रैंकिंग को प्रभावित करते हैं। जबकि हर एक को अलग-अलग रणनीतियों से निपटा जाता है, वे बाहर से आपकी वेबसाइट के विश्वास और प्रतिष्ठा के निर्माण का एक व्यापक लक्ष्य साझा करते हैं।

    इनबाउंड लिंक
    सामाजिक मीडिया विपणन
    अतिथि ब्लॉगिंग और अतिथि पोस्टिंग
    अनलिंक किए गए ब्रांड उल्लेख
    इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग

आपकी वेबसाइट पर बैकलिंक्स की संख्या और गुणवत्ता सबसे बड़ा ऑफ-पेज एसईओ कारक है। अपनी वेबसाइट के लिंक बनाने के तरीकों के कुछ उदाहरण हैं:

    अद्भुत सामग्री बनाना जिससे लोग लिंक करना चाहते हैं क्योंकि यह मूल्यवान है।
    आपकी सामग्री के सोशल मीडिया शेयर जो अंततः लिंक उत्पन्न करते हैं।
    आपके उद्योग में प्रभावित करने वालों को ई-मेल आउटरीच करें जो अंततः आपसे जुड़ते हैं।
    आपसे संबंधित साइटों पर अतिथि ब्लॉगिंग। इन अतिथि पोस्ट में आपकी साइट पर वापस लिंक होंगे।

जबकि लिंक मात्रा अभी भी महत्वपूर्ण है, सामग्री निर्माता और एसईओ पेशेवर यह महसूस कर रहे हैं कि लिंक गुणवत्ता अब लिंक मात्रा से अधिक महत्वपूर्ण है। जैसे, साझा करने योग्य सामग्री बनाना मूल्यवान लिंक अर्जित करने और अपने ऑफ-पेज एसईओ में सुधार करने का पहला कदम है।

अच्छे ऑफ-पेज SEO के लिए आपको कितने लिंक्स की आवश्यकता है? यह एक कठिन प्रश्न है और यह आपके प्रतिस्पर्धियों के डोमेन प्राधिकरण पर आधारित होगा, क्योंकि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप उसी सैंडबॉक्स में खेल रहे हैं।

एसईओ भी मानते थे कि लिंक खरीदना लिंक निर्माण का एक वैध तरीका था; हालांकि, पेज रैंक में हेरफेर करने के प्रयास में लिंक खरीदने के लिए Google अब आपको दंडित करेगा। आपको लिंक निर्देशिकाओं के लिए अपने लिंक सबमिट करने के लिए भी दंडित किया जा सकता है जिसका एकमात्र उद्देश्य आपके डोमेन प्राधिकरण को बढ़ाना है। फिर, जब लिंक बिल्डिंग की बात आती है तो गुणवत्ता मात्रा से अधिक हो जाती है।

ऑन-पेज या ऑफ-पेज एसईओ अधिक महत्वपूर्ण है?

यह ऑन और ऑफ-पेज एसईओ के बीच चयन करने के बारे में नहीं है, यह आपके घर के लिए नींव या छत के बीच चयन करने जैसा होगा। ऑन-पेज और ऑफ-पेज एसईओ पूरक फैशन में आपकी खोज इंजन रैंकिंग को बेहतर बनाने के लिए एक साथ काम करते हैं।

हालाँकि, SEO आमतौर पर ऑफ़-पेज SEO पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करने से पहले आपके ऑन-पेज SEO डक को प्राप्त करने की सलाह देते हैं।

घर बनाने की तरह ही बाकी के घर को बनाने से पहले आप नींव रखना चाहते हैं। एक नींव की तरह, आपको समय-समय पर अपने ऑन-पेज एसईओ में वापस आने और कुछ रखरखाव करने की आवश्यकता हो सकती है। दोनों को संतुलित करने से आपकी वेबसाइट को "द्विभाषी" बनाने में मदद मिलेगी ताकि आपके उपयोगकर्ता इसे खोज इंजन रोबोट के साथ-साथ समझ सकें- और इस तरह आपकी रैंकिंग में सुधार होना शुरू हो जाता है।


स्रोत: https://www.digitalthirdcoast.com/blog/on-page-off-page-seo-difference

सोमवार, 6 जून 2022

2022 में व्यवसाय के लिए SEO के शीर्ष 15 लाभ

 

उसने अभी तक खोज इंजन अनुकूलन के बारे में नहीं सुना है। व्यवसाय के लिए SEO के लाभ व्यावहारिक रूप से अंतहीन हैं, और उनका लाभ उठाकर आप बाज़ार में अपने ब्रांड की सफलता में सुधार कर सकते हैं।

निश्चित रूप से आपने अब तक SEO की मूल बातें खोज ली हैं और अध्ययन किया है कि यह कैसे काम करता है। लेकिन ऐसा करते समय, आपने शायद पाया है कि इसे अपनी डिजिटल मार्केटिंग रणनीति में लागू करना जटिल और समय लेने वाला है। साथ ही, अपनी सामग्री को अनुकूलित करना एक लंबा खेल है, और परिणाम प्राप्त करने में महीनों लग सकते हैं। शायद एक बिंदु था जहाँ आप सोच रहे थे - क्या यह सभी परेशानी के लायक है? खैर, निश्चिंत रहें कि यह है!

इस लेख में, हम आपको 2022 में आपके व्यवसाय के लिए SEO के शीर्ष 15 लाभ दिखाएंगे और यदि आप अभी तक निश्चित नहीं हैं, तो इसके अंत तक आप निश्चित होंगे कि आपको अपनी सामग्री को बढ़ावा देने के लिए एक प्रभावी खोज इंजन अनुकूलन रणनीति की आवश्यकता क्यों है। SERPs में प्रदर्शन।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/06/8.html

आपके व्यवसाय के लिए SEO के लाभ


जैसा कि उल्लेख किया गया है, आपको SEO के लाभों का आनंद लेना शुरू करने में कुछ समय लग सकता है। ध्यान रखें कि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन एक सतत प्रक्रिया है। नियम लगातार विकसित हो रहे हैं और परिवर्तनों के शीर्ष पर बने रहने के लिए, आपको नवीनतम एसईओ रुझानों के साथ अद्यतित रहना चाहिए।

2022 में नजर रखने के लिए एक दिलचस्प एसईओ अपडेट इंडेक्स नाउ प्रोटोकॉल है। Google ने पुष्टि की है कि वे इसका परीक्षण कर रहे हैं, और हालांकि इसके लाइव होने से पहले अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है, यह विषय निश्चित रूप से पता लगाने लायक है। IndexNow प्रोटोकॉल के साथ, आप Google को नए पृष्ठों, अपडेट और पुरानी सामग्री को हटाने के बारे में तुरंत सूचित करने में सक्षम होंगे। यह आपके एसईओ प्रयासों के परिणामों में काफी तेजी ला सकता है, और आपको प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्रदान कर सकता है।

जैसा कि आप देख सकते हैं, खोज इंजन का दायरा गतिशील है, लेकिन 2022 में हमारे रास्ते में जो भी नए बदलाव आएंगे, वे संभवतः आपके व्यवसाय के लिए एसईओ के लाभों में योगदान देंगे।

तो चलिए देखते हैं SEO आपके लिए और क्या कर सकता है।

1. SEO बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव की ओर ले जाता है

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपनी वेबसाइट को बेहतर बना सकते हैं और उपयोगकर्ता अनुभव को अधिकतम कर सकते हैं। इसमें आपकी ऑडियंस को प्रासंगिक जानकारी, टेक्स्ट को सपोर्ट करने के लिए संबंधित फ़ोटो या वीडियो, नेविगेट करने में आसान वेब पेज और एक मोबाइल-फ्रेंडली वेबसाइट कॉन्फ़िगरेशन शामिल है।

उदाहरण के लिए, यदि आप अपने पृष्ठ पर एनीमेशन प्रदर्शित करते हैं, लेकिन यह अच्छी तरह से प्रस्तुत नहीं हो रहा है, तो इससे एक अप्रिय उपयोगकर्ता अनुभव होगा। एनिमेशन को ऑप्टिमाइज़ करने से Google द्वारा उनका पता लगाना आसान हो जाएगा। इस तरह, जब उपयोगकर्ता पृष्ठ को नीचे स्क्रॉल करता है और एनिमेटेड सामग्री तक पहुंचता है, तो वे इसका आनंद ले पाएंगे क्योंकि यह ठंड और हकलाने के बजाय सुचारू रूप से चलेगा।

बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव के परिणामस्वरूप अधिक क्लिक, अधिक लीड, बेहतर ब्रांड रिकॉल और उच्च रूपांतरण दर प्राप्त होती है।

आपके वेबसाइट विज़िटर और खोज इंजन दोनों ही अच्छे UX को महत्व देते हैं, और इसे वितरित करने से आपकी रैंकिंग में सुधार होगा और लोग आपके पृष्ठों पर अधिक समय तक टिके रहेंगे।

2021 के मध्य में, Google ने वेबसाइट प्रबंधकों के लिए उनकी संपत्तियों पर पृष्ठ अनुभव को ट्रैक करने के लिए खोज कंसोल में एक मुख्य वेब महत्वपूर्ण रिपोर्ट जोड़ी। इस सुविधा का उपयोग करके, 2022 में, व्यवसाय आसानी से उन्नत पृष्ठ प्रदर्शन और एसईओ मुद्दों की पहचान कर सकते हैं और यह सुधार सकते हैं कि आगंतुक अपनी सामग्री का अनुभव कैसे करते हैं। खोज प्रदर्शन रिपोर्ट के साथ, जिसमें हाल ही में सुधार भी किया गया था, व्यवसायों के पास अपने निपटान में शक्तिशाली उपकरण हैं जो उन्हें एसईओ के लाभों का लाभ उठाने में सक्षम बनाते हैं।


2. SEO लीड का एक प्राथमिक स्रोत है

व्यवसाय से व्यवसाय (B2B), व्यवसाय से ग्राहक (B2C) और गैर-लाभकारी संगठनों के बीच इनबाउंड रणनीतियाँ लीड का सबसे प्रभावी और सफल स्रोत हैं। इनबाउंड में सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, सोशल मीडिया, कंटेंट मार्केटिंग, रेफरल और अन्य शामिल हैं।

हालांकि, यदि आप अपनी एसईओ रणनीति से नई लीड नहीं पैदा कर रहे हैं, तो आपको अपने दृष्टिकोण को संशोधित करना चाहिए और सुनिश्चित करना चाहिए कि आप सही दर्शकों को लक्षित कर रहे हैं। इसके अलावा, अपने प्रतिस्पर्धियों की जांच करें, हो सकता है कि बाजार में कोई अन्य खिलाड़ी अपनी सामग्री को बेहतर तरीके से अनुकूलित करे और पाई का आपका हिस्सा प्राप्त कर रहा हो।

एलेक्सा के अनुसार, ज्यादातर उद्योगों के लिए सर्च इंजन वेबसाइट ट्रैफिक का मुख्य स्रोत हैं। आजकल, उपयोगकर्ताओं के लिए ब्रांड खोजने के लिए खोज शीर्ष सक्रिय तरीका है। जरा इसके बारे में सोचें – आप कितनी बार ब्राउज़र में पूरे डोमेन नाम की कुंजी लगाते हैं? और कितनी बार आप केवल Google करते हैं जो आपको इसके बारे में याद है और बाकी को भविष्य कहनेवाला पाठ पर छोड़ दें? मामला और बिंदु!

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/06/18-2022.html

3. SEO उच्च क्लोज रेट लाता है


आंकड़े बताते हैं कि आउटबाउंड वाले से 1.7% की तुलना में, SEO लीड से औसतन 14.6% नज़दीकी दर हासिल की जाती है। ग्राहकों तक पहुंचने (आउटबाउंड या कोल्ड लीड) के परिणामस्वरूप अक्सर रूपांतरण दर कम होती है क्योंकि बातचीत अवांछित होती है।

जबकि SEO लीड ऐसे ग्राहक हैं जिन्होंने विशिष्ट आवश्यकताओं और उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन शोध किया है और आपके उत्पाद या सेवा में आए हैं। यह उन्हें मार्केटिंग-योग्य लीड (MQL) या यहां तक कि बिक्री-योग्य लीड (SQL) बनाता है और इसके परिणामस्वरूप उच्च रूपांतरण दर प्राप्त होती है।

4. उच्च रूपांतरण दर के लिए एसईओ परिणाम

किसी भी खोज इंजन पर आपकी साइट की अच्छी रैंकिंग आपकी रूपांतरण दरों में उल्लेखनीय रूप से सुधार कर सकती है। यदि आप लंबे समय तक एक शीर्ष स्थान बनाए रखने का प्रबंधन करते हैं, तो आपका लक्षित बाजार जल्द ही आपके व्यवसाय और आपके काम की गुणवत्ता के बारे में अधिक जागरूक हो जाएगा। यह आपकी विश्वसनीयता और आपके उद्योग में एक प्राधिकरण के रूप में आपकी प्रतिष्ठा को बढ़ाएगा।


जैसे-जैसे ग्राहक आपके ब्रांड से अधिक परिचित होते जा रहे हैं और जैसे-जैसे उत्पादों/सेवाओं के बारे में उनका ज्ञान बढ़ता है, ग्राहकों के लिए आपके साथ सौदा बंद करने की बहुत संभावना है।

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5. SEO बेहतर लागत प्रबंधन को बढ़ावा देता है

SEO सफल इनबाउंड मार्केटिंग की नींव है और इस तरह, यह आपको लागत प्रबंधन को अनुकूलित करने और आपके व्यवसाय के विभिन्न डिवीजनों से संसाधनों को बचाने में मदद कर सकता है।

  • कम लागत वाली लीड जनरेशन। हबस्पॉट ने बताया कि इनबाउंड लीड जनरेशन की लागत आउटबाउंड की तुलना में 61% कम है।
  •      सस्ता विज्ञापन। जब आपके पास पहले से ही एक शीर्ष रैंकिंग है, तो आपको प्रति क्लिक भुगतान में निवेश करने या अपने पृष्ठ का विज्ञापन करने की कोई आवश्यकता नहीं है। जब तक लोग आपके खोज लिंक पर क्लिक करते हैं, तब तक आप बाकी खोज परिणामों से ऊपर बने रहेंगे।
  •      लागत प्रभावी संबंधित गतिविधियाँ। इनबाउंड लीड जनरेशन से संबंधित मार्केटिंग कार्यों में सोशल मीडिया प्रबंधन, ब्लॉगिंग, रेफरल आदि शामिल हैं। इन सभी की बहुत कम या कोई कीमत नहीं है। दूसरी ओर, आउटबाउंड लीड जनरेशन गतिविधियों में ठंड लगना, ग्राहकों का दौरा करना, या प्रत्यक्ष बिक्री शामिल है, जो सभी काफी महंगे हो सकते हैं।

 बेहतर लागत प्रबंधन आपके व्यवसाय के लिए SEO के लाभों में से एक है। सही रैंक ट्रैकिंग टूल का उपयोग करने से आपको अपनी रैंकिंग और अपनी वेबसाइट की ओर इशारा करने वाले ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है। अपनी स्थिति को ट्रैक करके, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप हमेशा SERPs में शीर्ष पर हैं और आपके ग्राहक आपकी सामग्री को पहले पृष्ठ पर आसानी से पा सकते हैं।

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6. SEO स्थानीय उपयोगकर्ताओं को खोज के बाद भौतिक स्टोर पर जाने के लिए प्रोत्साहित करता है

स्थानीय एसईओ विशेष रूप से छोटे व्यवसायों और कंपनियों के लिए फायदेमंद है, जिनकी ऑफ़लाइन उपस्थिति है और न केवल डिजिटल। स्थानीय खोज करने के बाद, ग्राहकों के लिए ईंट-और-मोर्टार स्थान पर जाने की उच्च प्रवृत्ति होती है। वास्तव में, Google के साथ सोचें अध्ययन से पता चलता है कि "मेरे पास" खोज करने वाले 76% लोग 24 के भीतर संबंधित स्टोर पर जाते हैं और उनमें से 28% खरीदारी करते हैं।

उदाहरण के लिए, "शिकागो में सर्वश्रेष्ठ समुद्री भोजन रेस्तरां" में एक इंटरनेट उपयोगकर्ता कुंजी। फिर यह कई तरह के विकल्प दिखाएगा। वह व्यक्ति उनकी शीर्ष पसंद पर जाएगा और उस रेस्तरां का ग्राहक बन सकता है।

7. SEO से ब्रांड की विश्वसनीयता बढ़ती है

पहले, दूसरे या तीसरे स्थान पर रहने से आपके ग्राहकों को यह अंदाजा हो सकता है कि आप उद्योग के शीर्ष खिलाड़ियों में से एक हैं। SEO का एक अन्य लाभ यह है कि यह सुझाव देता है कि आपका ऑफ़र प्रतियोगिता से बेहतर क्या है।

दूसरी ओर, यदि आप खोज इंजन परिणामों में सबसे नीचे हैं, तो लोग आपको ढूंढ भी नहीं सकते हैं या यदि वे ऐसा करते हैं, तो वे सोच सकते हैं कि आपके पास उद्योग में विश्वसनीयता या विशेषज्ञता की कमी है। यह कुछ ग्राहकों को आपके साथ व्यापार करने पर पुनर्विचार करने और अधिक ठोस ऑनलाइन उपस्थिति और बेहतर प्रतिष्ठा वाले किसी व्यक्ति को चुनने के लिए प्रेरित कर सकता है।

इसके अलावा, 2021 के अंत तक, सभी प्रदाताओं की समाचार-संबंधित सामग्री, न केवल डिजिटल प्रकाशक, Google शीर्ष समाचार में प्रदर्शित होने के योग्य है। इसका मतलब यह है कि अगर आप नए और समसामयिक विषयों पर लिखते हैं जो आपके दर्शकों को पसंद हैं और 2022 में Google समाचार के लिए आपकी सामग्री को अनुकूलित करते हैं, तो आपके पास इंटरनेट के फ्रंट पेज पर दिखाकर अपनी विश्वसनीयता बढ़ाने के अधिक मौके होंगे।

8. SEO ब्रांड जागरूकता स्थापित करने में मदद करता है

ब्रांड जागरूकता वह सीमा है जिस तक लक्षित बाजार किसी ब्रांड को पहचानता है। यह दर्शाता है कि आपके ग्राहक आपके उत्पाद या सेवा से कितने परिचित हैं। इन्वेस्टोपेडिया के अनुसार,

     "ब्रांड जागरूकता पैदा करना किसी उत्पाद को बढ़ावा देने के महत्वपूर्ण चरणों में से एक है।"

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन यह सुनिश्चित करता है कि आपका उत्पाद ऑर्गेनिक सर्च में आसानी से मिल जाए। एक बार जब आप रैंकिंग के शीर्ष पर बने रहेंगे, तो लोग आपको अधिक आसानी से देख पाएंगे।

इससे आपके लिंक पर क्लिक होने की प्रवृत्ति अधिक होती है और आपकी वेबसाइट पर अधिक उपयोगकर्ता आते हैं।

अपने ब्रांड की जागरूकता को और भी आगे बढ़ाना आपके व्यवसाय के लिए SEO के शीर्ष लाभों में से एक है। यह वर्ड-ऑफ-माउथ मार्केटिंग को बढ़ावा देता है और आपको अपना व्यवसाय बनाने और बिक्री बढ़ाने में मदद कर सकता है।

9. SEO आपकी वेबसाइट की मोबाइल-फ्रेंडली सुनिश्चित करता है

कड़ाई से बोलते हुए, एसईओ आपकी वेबसाइट की मोबाइल मित्रता में सुधार नहीं करता है - यह दूसरी तरफ है, एसईओ लाभ के लिए आपको एक ऐसी वेबसाइट की आवश्यकता है जो मोबाइल पर अच्छी तरह से दिखती है और काम करती है।

सभी वेब ट्रैफ़िक का 66% अब मोबाइल उपकरणों से आता है, और यदि आपकी वेबसाइट सभी आकारों और आकारों की स्क्रीन पर अच्छी दिखने के लिए अनुकूलित नहीं है, तो आपके ग्राहकों के आपके पृष्ठों के आसपास रहने की संभावना नहीं होगी।

2021 में Google के मोबाइल-फर्स्ट इंडेक्सिंग के साथ, जो वेबसाइटें मोबाइल के अनुकूल नहीं हैं, वे ऑर्गेनिक खोज परिणामों में अपनी दृश्यता खो देती हैं। अनुपालन नहीं करना आपके सभी सामग्री निर्माण प्रयासों से समझौता कर सकता है और आपके व्यवसाय को अत्यधिक नुकसान पहुंचा सकता है।

SEO यूजर एक्सपीरियंस को फायदा पहुंचाता है क्योंकि इससे यूजर एक्सपीरियंस बेहतर होता है और वेबसाइटों का नेविगेशन आसान होता है।

साथ ही अक्टूबर 2021 में Google ने मोबाइल पर लगातार स्क्रॉलिंग की शुरुआत की। इस अद्यतन के बाद, खोज परिणाम पहले की तरह अलग-अलग पृष्ठों में नहीं दिखाई देंगे, लेकिन अब एक ही पृष्ठ की वेबसाइट की तरह एक साथ विलय कर दिए गए हैं। इसका मतलब है कि, 2022 में, लिंक जो इसे पहले पेज पर नहीं बनाते हैं, उनके पास उपयोगकर्ताओं द्वारा देखे और क्लिक किए जाने के अधिक अवसर होंगे।

अगर आप अपनी वेबसाइट को मोबाइल फ्रेंडली बनाना चाहते हैं तो इसे शुरू करने में गूगल आपकी मदद करेगा।

10. SEO एक दीर्घकालिक मार्केटिंग रणनीति हो सकती है

जैसा कि उल्लेख किया गया है, एसईओ एक दीर्घकालिक विपणन रणनीति है। एक वेबसाइट के लिए इष्टतम रैंकिंग बनाए रखने के लिए छह महीने की न्यूनतम अवधि है। अच्छी खबर यह है कि, हालांकि यह लगता है कि उन शीर्ष रैंकों तक पहुंचने के लिए अनंत काल लगता है, आपको सूची में नीचे खींचने में भी समय लगता है।

हालाँकि, Google एल्गोरिथ्म नियमित रूप से बदलता और अद्यतन करता है, और अन्य प्रतियोगी अपने SEO लाभों पर भी कड़ी मेहनत करते हैं। अपनी रैंकिंग की निगरानी करने से आप अपने प्रदर्शन को ट्रैक कर सकेंगे और अपने प्रदर्शन में उतार-चढ़ाव आने पर समायोजन कर सकेंगे।

यदि आप नवीनतम एसईओ रुझानों के शीर्ष पर बने रहते हैं, तो आप अपने पृष्ठों के खोज इंजन अनुकूलन में लगातार सुधार करने में सक्षम होंगे और SERPs में अपनी अनुकूल स्थिति बनाए रखेंगे।

11. SEO आपको मार्केट शेयर हासिल करने में मदद करता है

खोज सूची में शीर्ष पर होने का अर्थ है संभावित ग्राहकों द्वारा आपकी वेबसाइट के मिलने की उच्च संभावना। एक बार जब वे आपकी वेबसाइट पर अपनी आवश्यक जानकारी खोज लेते हैं, तो वे लीड बन सकते हैं, और अंततः, ग्राहकों में बदल सकते हैं।

लीड या तो खरीदारी कर सकते हैं, सदस्यता के लिए साइन अप कर सकते हैं या न्यूज़लेटर की सदस्यता ले सकते हैं। निचला रेखा, आपकी रूपांतरण दर बढ़ जाती है। एक बार ऐसा होने पर, आपका बाजार हिस्सा बढ़ता है और आपका व्यवसाय भी।

12. SEO सभी डिजिटल मार्केटिंग गतिविधियों की सिनर्जी बनाता है

आपकी सभी डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियाँ आपके खोज इंजन अनुकूलन प्रयासों की सफलता में योगदान करती हैं। कंटेंट मार्केटिंग, डायरेक्ट ईमेल, सोशल मीडिया मार्केटिंग, ब्लॉगिंग, वेब मैनेजमेंट, ईकामर्स और अन्य जैसी गतिविधियाँ आपको सर्च इंजन में बेहतर रैंकिंग दिलाने में मदद करेंगी।

जब आपकी सभी डिजिटल मार्केटिंग गतिविधियों को एक समान लक्ष्य की ओर एकीकृत और संरेखित किया जाता है, तो आप SEO सहित अपनी रणनीतियों में सफलता प्राप्त करेंगे

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/06/google-2022.html

13. SEO सोशल मीडिया पर आपके फॉलोअर्स बढ़ाता है

ऑर्गेनिक खोज में आपकी दृश्यता में सुधार का मतलब है कि अधिक से अधिक लोग आपके बारे में जानेंगे और यदि आपकी सामग्री अच्छी है, तो वे आपको अपने क्षेत्र में एक अधिकारी मानेंगे। चूंकि आजकल अधिकांश ऑनलाइन उपयोगकर्ताओं के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वर्तमान जानकारी के लिए जाने-माने स्थान हैं, इसलिए लोग प्रासंगिक अपडेट देखने वाले पहले व्यक्ति बनने के लिए आपके प्रोफाइल का अनुसरण करना शुरू कर देंगे।

साथ ही, सामाजिक गतिविधि बनाए रखने और अपने ग्राहकों के साथ जुड़ने से आपकी वेबसाइट का ट्रैफ़िक बढ़ सकता है, आपके ब्रांड की विश्वसनीयता बढ़ सकती है, और इस प्रकार, आपके समग्र SEO लाभ और रैंकिंग में भी सुधार हो सकता है।

14. SEO वेबसाइट की गति में सुधार करता है

वेबसाइट की गति Google के उपयोगकर्ता अनुभव संकेतों में से एक है, और यह अब आपकी रैंकिंग को गंभीरता से प्रभावित कर सकती है। कोर वेब विटल्स अपडेट के साथ, पेजों का लोडिंग समय प्रभावित कर सकता है कि वे समान सामग्री वाले अन्य पेजों के खिलाफ कैसे प्रतिस्पर्धा करते हैं।

यदि आपकी वेबसाइट अनाड़ी है, सामग्री लोड होने के दौरान स्थिति बदल जाती है, और उपयोगकर्ता को इसके साथ बातचीत करने में सक्षम होने के लिए इंतजार करना पड़ता है, तो यह UX को नुकसान पहुंचाता है। और अगर कोई ऐसा पृष्ठ है जो समान मूल्य प्रदान कर सकता है लेकिन बिना किसी परेशानी के, यह आपको SERPs में हरा देगा।

इससे बचने के लिए अपनी सामग्री का अनुकूलन न केवल जैविक खोज में आपकी स्थिति में सुधार करेगा, बल्कि आपकी वेबसाइट को गति देगा, जो आपके आगंतुकों के सुखद अनुभव को सुनिश्चित करेगा, बाउंस दरों को कम करेगा, और आपकी बिक्री में भी सुधार कर सकता है।

15. SEO आपको प्रतियोगिता से आगे ले जाता है

SEO के सबसे आकर्षक लाभों में से एक, जो हमारे द्वारा अब तक कवर की गई हर चीज को एकजुट करता है, वह यह है कि यह आपको प्रतिस्पर्धा को मात देने में मदद कर सकता है।

अपने ब्रांड को अधिक पहचानने योग्य और विश्वसनीयता का निर्माण करके, आप एक उद्योग के नेता और अपने क्षेत्र में एक प्राधिकरण के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करते हैं। ग्राहक हमेशा उस विकल्प पर दांव लगाएंगे जो उन्हें अधिक सुरक्षा प्रदान करता है और इसमें कम जोखिम भी शामिल है, और SERPs के शीर्ष पर होने से पता चलता है कि दूसरों ने पहले से ही आप पर भरोसा किया है और आपने प्रदान किया है।

अपनी समग्र संगठनात्मक योजना में डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियों को लागू करने के बाद आप एक व्यवसाय के रूप में विकसित होंगे। इन रणनीतियों में खोज इंजन अनुकूलन शामिल है। इन सभी को एक साथ एकीकृत करने से आपको बाजार में प्रतिस्पर्धियों के बीच बढ़त लेने में मदद मिलेगी।

कल्पना कीजिए कि यदि आपके सभी प्रतियोगी केवल पारंपरिक मार्केटिंग का उपयोग कर रहे हैं, तो आप प्रतियोगिता में कितनी आगे निकल चुके होंगे? डिजिटल दुनिया में प्रगति के साथ बने रहें और आप बाकियों से आगे रहेंगे। यह युग लगातार बदल रहा है, सुनिश्चित करें कि आप परिवर्तनों के अनुकूल हैं।

निष्कर्ष

जागरूकता और ब्रांड इक्विटी के मामले में आपके ब्रांड के लिए अवसर असीमित हैं। डिजिटल दुनिया ने हमें समग्र संगठनात्मक लक्ष्यों को प्राप्त करने के उद्देश्य से तलाशने के लिए असंख्य विकल्प प्रदान किए हैं।

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन उन रणनीतियों में से एक है जो आपको प्रतियोगिता में सफल होने में मदद करेगी। SEO से तात्पर्य किसी वेबसाइट की जैविक खोज इंजन परिणामों के माध्यम से मात्रात्मक और गुणात्मक वेबसाइट विज़िट प्राप्त करने की क्षमता से है। चुनौती लेना सुनिश्चित करें और अपने लाभ के लिए SEO का उपयोग करें।

स्रोत: https://devrix.com/tutorial/top-15-benefits-seo-business-2022/