रविवार, 29 मई 2022

अपने पीपीसी प्रदर्शन को अनुकूलित करने के लिए शीर्ष 8 विचार

 यहां आपकी शुरुआत के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं।


 आपके भुगतान किए गए खोज विज्ञापन अभियानों के प्रदर्शन को बनाए रखने या सुधारने और संगठनात्मक लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए पीपीसी अनुकूलन आवश्यक हैं।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/05/5.html

कभी-कभी यह भारी हो सकता है - आपको कहां से शुरू करना चाहिए?

पीपीसी खाते के कई घटक हैं जो सुई को आपकी वांछित दिशा में ले जाने में मदद कर सकते हैं।

यह पोस्ट आपके पीपीसी प्रदर्शन को अनुकूलित करने के लिए कुछ विचार प्रदान करती है, लेकिन निश्चित रूप से यह एक व्यापक सूची नहीं है।

आपको आरंभ करने या नए विचारों को जगाने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं।

 

1. कीवर्ड


खोज नेटवर्क पर खोजशब्द विज्ञापन चलाते हैं। यदि खोजशब्द अक्षम हैं, तो इससे बहुत अधिक विज्ञापन व्यय व्यर्थ हो सकता है।

यह सुनिश्चित करने के लिए दोबारा जांच करें कि कीवर्ड का कनेक्शन बहुत कड़ा है। खोजशब्दों को प्रति विज्ञापन समूह लगभग 15-20 तक सीमित करें। यह आपको अनुकूलित विज्ञापन बनाने में सक्षम बनाता है (विज्ञापन कॉपी में कीवर्ड के साथ) जो सीपीसी को कम करते हुए उच्च सीटीआर, विज्ञापन रैंक और गुणवत्ता स्कोर प्राप्त कर सकते हैं। 

2. खोज शब्द और नकारात्मक कीवर्ड


विस्तृत मिलान और वास्तविक क्वेरी से मिलते-जुलते कीवर्ड के करीबी होने के कारण, कुछ असामान्य खोजें आपके विज्ञापनों को ट्रिगर कर सकती हैं। यह किसी भी पीपीसी खाते में एक बहुत ही महत्वपूर्ण अनुकूलन है।

किसी भी अभियान या विज्ञापन समूह में खोजशब्द टैब से खोज शब्द खोजें।

मिलान प्रकार और कीवर्ड के लिए विज्ञापनों को ट्रिगर करने वाले खोज शब्दों की समीक्षा करें। विशिष्ट खोजशब्दों के साथ-साथ व्यापक विषयों की तलाश करें।

उदाहरण के लिए, मान लें कि आपकी कंपनी ने आपकी मुख्य वेबसाइट से एक कर्मचारी लॉगिन किया है। आप देखते हैं कि कर्मचारी लॉगिन की खोज करने वाले कर्मचारी उस तक पहुंचने के लिए विज्ञापनों पर क्लिक कर रहे हैं। आप उस "लॉगिन" थीम का उपयोग संभावित खोजों पर नकारात्मक बनाने के लिए करना चाहेंगे जो कर्मचारी खोजों पर पीपीसी बजट खर्च करने से बचने के लिए हो सकती हैं।

इसी तरह, भागों/सहायक उपकरण, नौकरी की तलाश, आपके द्वारा ऑफ़र नहीं किए जाने वाले उत्पादों/सेवाओं और उन प्रतिस्पर्धियों के नाम जिन्हें आप दिखाना नहीं चाहते हैं, से संबंधित विषयों की तलाश करें।

एक सक्रिय उपाय के रूप में समान अभियानों पर लागू करने के लिए एक साझा सूची बनाकर अपने पीपीसी अनुकूलन को अगले स्तर तक ले जाने के लिए नई नकारात्मक कीवर्ड सूची का उपयोग करें। आगे बढ़ते हुए इस सूची को आसानी से अपडेट किया जा सकता है और सूची साझा करने वाले सभी अभियान स्वचालित रूप से अपडेट हो जाएंगे।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/05/seo-ppc.html

3. Google प्रदर्शन नेटवर्क नकारात्मक कीवर्ड


कई विशेषज्ञों का मानना है कि आपको Google प्रदर्शन नेटवर्क (GDN) पर विज्ञापनों के लिए नकारात्मक कीवर्ड का उपयोग नहीं करना चाहिए।

नकारात्मक खोजशब्द ऐडवर्ड्स को बताते हैं, "मेरा विज्ञापन ऐसे किसी भी पृष्ठ पर न दिखाएँ जिनमें इनमें से कोई भी शब्द हो।" यह सीमित पहुंच का कारण बन सकता है क्योंकि कई प्रासंगिक पृष्ठों में वे शब्द हो सकते हैं।

हालांकि, जीडीएन पर नकारात्मक का उपयोग करने का एक बड़ा मामला नकारात्मक पीआर, विषय या सामाजिक टिप्पणी है। हालांकि कुछ नस्लीय विषयों को प्रस्तुत करने से बाहर रखा जा सकता है, लेकिन यह उन सभी को कवर नहीं कर सकता है।

एक समाचार आइटम पर विचार करें जहां एक ऑटोमोबाइल रिकॉल ने एक दुखद दुर्घटना का कारण बना दिया है। आप निश्चित रूप से उन पृष्ठों पर किसी वाहन का विज्ञापन नहीं करना चाहते हैं। उस स्थिति में, आपको "दुर्घटना", "मृत्यु", "क्रैश", आदि के आसपास नकारात्मक कीवर्ड बनाने चाहिए।

हमारे अप्रत्याशित राजनीतिक परिवेश में, विवादास्पद सामग्री विषयों पर दिखाए जाने वाले विज्ञापनों के जोखिम से बचने के लिए उन विषयों की समीक्षा करना भी एक अच्छा विचार हो सकता है जिनसे आप नहीं चाहते कि आपकी कंपनी संबद्ध हो।

4. विज्ञापन प्रति विज्ञापन समूह


प्रति विज्ञापन समूह में उपयोग किए जाने वाले विज्ञापनों की संख्या पर विचार के कई स्कूल हैं।

  • दो विज्ञापनों का उपयोग करें - 1 विज्ञापन नियंत्रित करें, 1 परीक्षण विज्ञापन, एक विज्ञापन परीक्षण रणनीति विकसित करें।
  •      दो या तीन विज्ञापनों का उपयोग करें, और Google को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले को अनुकूलित करने दें। सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले को निकालें और बदलें। दोहराना।
  •      Google अनुशंसा करता है: "प्रत्येक विज्ञापन समूह के लिए तीन से चार विज्ञापन बनाएं, और प्रत्येक के लिए अलग-अलग संदेशों का उपयोग करके देखें कि कौन सबसे अच्छा करता है। सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले विज्ञापनों को अधिक बार दिखाने के लिए AdWords विज्ञापनों को स्वचालित रूप से घुमाता है।"

अपने व्यावसायिक लक्ष्यों के आधार पर, आपको इस निष्कर्ष पर पहुंचना चाहिए कि आप "सफलता" को कैसे परिभाषित करते हैं। विजेताओं को चुनने के लिए दो विकल्प:

  •  सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों की अनुशंसा करने के लिए विस्तृत जानकारी के साथ किसी तृतीय-पक्ष परीक्षण टूल का उपयोग करें।
  •      अपने KPI द्वारा विजेताओं का मैन्युअल रूप से मूल्यांकन करें। उदाहरण के लिए:

         उच्चतम रूपांतरण दर
         न्यूनतम मूल्य प्रति रूपांतरण
         उच्चतम सीटीआर 

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/05/2022-9.html

5. मोबाइल ऐप्स/गेम्स पर विज्ञापन


जीडीएन पर मोबाइल एप्लिकेशन और गेम पर प्रदर्शित होने वाले विज्ञापन एक स्थायी बजट बर्बाद कर सकते हैं और एक शुरुआती बिंदु के रूप में इसकी समीक्षा की जानी चाहिए।

विज्ञापन मोबाइल एप्लिकेशन और गेम पर अक्सर दिखाई देंगे। लेकिन यह ट्रैफ़िक आमतौर पर B2C ब्रॉड-अपील उत्पादों/सेवाओं (जैसे, स्वीपस्टेक्स और अन्य B2C लीड-जेन) के विज्ञापनदाताओं को छोड़कर रूपांतरित नहीं होता है।

यदि आप इसके बारे में सोचते हैं, तो ज्यादातर मामलों में कोई गेम खेलने वाला व्यक्ति किसी विज्ञापन पर क्लिक करने और मोबाइल के माध्यम से कनवर्ट करने के लिए गेम खेलना बंद कर सकता है (जब तक कि विज्ञापन किसी अन्य मोबाइल गेम के लिए न हो)। ऐसे कई मामले हैं जहां विज्ञापनों को गेम प्ले नेविगेशन के संबंध में उनके प्लेसमेंट के आधार पर गलती से क्लिक कर दिया जाता है।

आसान समाधान: यदि यह एक समस्या है तो प्लेसमेंट adsenseformobileapps.com को बाहर कर दें।

6. भू लक्ष्यीकरण


गलत भौगोलिक स्थान पर विज्ञापन देना पीपीसी बजट की एक और बर्बादी है। सेटिंग > स्थान > स्थान रिपोर्ट देखें को देखकर जांचें:

यदि आप भू-लक्षित स्थान के बाहर से क्लिक देखते हैं, तो निम्न में से एक या अधिक तरीकों से स्थान सेटिंग समायोजित करें:
  • वर्तमान भू-लक्ष्य को संक्षिप्त करें।
  •      सेटिंग > स्थान विकल्प (उन्नत) > मेरे लक्षित स्थान के लोग का उपयोग करें.
  •      उपयुक्त स्थानों को बहिष्कृत करें।

 7. रूपांतरण क्रियाएं


क्या आपने हाल ही में अपनी रूपांतरण कार्रवाइयों का ऑडिट किया है? देखने के लिए कुछ चीजें:

  • क्या रूपांतरण ट्रैकिंग काम कर रही है?
  •      क्या प्राथमिक रूपांतरण अभी भी आपके व्यवसाय का प्राथमिक KPI है?
  •      क्या रूपांतरण टैग सही पृष्ठ पर है या Google Analytics लक्ष्य अभी भी सही पृष्ठ/क्रिया है?
  •      क्या आप बहुत अधिक रूपांतरण ट्रैक कर रहे हैं? 

विचार करें कि क्या आपके पास बहुत अधिक या असमान रूपांतरण कार्रवाइयां हैं। उदाहरण के लिए, खरीदारी, ईमेल साइनअप और श्वेतपत्र डाउनलोड को ट्रैक करना। इसके साथ एक चिंता यह है कि प्रत्येक क्रिया का एक अलग मूल्य होता है; इसलिए रूपांतरणों का रोल-अप दृश्य विज्ञापन व्यय पर वास्तविक लाभ (आरओएएस) की एक विकृत तस्वीर देता है।

AdWords के साथ एक या दो प्राथमिक रूपांतरण और Google Analytics के साथ द्वितीयक या सूक्ष्म रूपांतरण ट्रैक करें. 


8. बजट


कई मामलों में, बेहतर प्रदर्शन करने वाले अभियानों के लिए पीपीसी बजट आवंटित किया जाना चाहिए। हालांकि यह एक अच्छा बुनियादी नियम है, लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता है।

यह उन मामलों में लागू नहीं हो सकता है जहां ब्रांडिंग/जागरूकता या कुछ प्रदर्शन अभियान कई अंतिम-क्लिक रूपांतरण नहीं दिखाते हैं। इसके अलावा, कंपनी के ब्रांड नाम अधिक परिवर्तित हो सकते हैं लेकिन अधिक बजट की आवश्यकता नहीं है।

Bing Ads ने बजट के आधार पर रूपांतरण अनुमानों के लिए एक उपकरण का उपयोग करने की क्षमता को जोड़ा है जो आपके बजट अनुकूलन में एक अच्छा समय बचाने वाला होना चाहिए।


अंतिम विचार


क्योंकि लोग कभी भी खोजना बंद नहीं करते हैं, लगातार और लगातार पीपीसी अनुकूलन के माध्यम से एक खाते को बेहतर बनाने के अवसर हमेशा होते हैं। यदि इस पोस्ट ने आपके लिए कुछ नए अनुकूलन विचार उत्पन्न किए हैं, तो उन्हें अपनी रणनीति में जोड़ें और आज ही उनका परीक्षण करें।


स्रोत: https://www.searchenginejournal.com/ppc-optimization-ideas/215098

बुधवार, 25 मई 2022

ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म में देखने के लिए 5 महत्वपूर्ण एसईओ विशेषताएं

 

जो आपके व्यवसाय के साथ-साथ आपके ग्राहकों की आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त होगा। सही ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म चुनना कोई आसान काम नहीं है; सभी आकार के व्यवसायों के लिए सैकड़ों ई-कॉमर्स समाधान उपलब्ध हैं, और ऐसे कई तरीके हैं जिनमें एक मंच दूसरे से अलग है।

ऐसा कहा जा रहा है, एक विचार जिसे अक्सर व्यापार मालिकों द्वारा अनदेखा किया जाता है वह यह है कि मंच किस हद तक एसईओ (खोज इंजन अनुकूलन) को ध्यान में रखकर बनाया गया है।

कुछ एसईओ कार्यात्मकताओं के साथ निर्मित ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म का चयन करने से सड़क के नीचे बहुत अधिक सिरदर्द को रोका जा सकता है, अगर आपको अपनी साइट में कुछ संरचनात्मक परिवर्तन करने की आवश्यकता होती है। लेकिन वास्तविक चयन प्रक्रिया एक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म की स्पष्ट रूपरेखा के बिना, या पर्याप्त एसईओ ज्ञान के बिना करना मुश्किल हो सकता है। मामलों को बदतर बनाने के लिए, वहाँ कई ई-कॉमर्स कंपनियां हैं जो अपने प्लेटफॉर्म की "एसईओ-मित्रता" के बारे में बात कर रही हैं, जो वास्तव में, काफी एसईओ-अमित्र हैं।

आपके लिए कौन सा प्लेटफ़ॉर्म सबसे अच्छा है, इस बारे में अंतिम निर्णय लेने से पहले, इस बात पर विचार करना सुनिश्चित करें कि आपका चुना हुआ प्लेटफ़ॉर्म नीचे सूचीबद्ध 5 अनुशंसाओं के विरुद्ध कैसे है। यदि इन सिफारिशों को समझना आपके लिए कठिन है, तो दी गई ई-कॉमर्स कंपनी के एक प्रतिनिधि को आपको यह बताने में सक्षम होना चाहिए कि उनका प्लेटफॉर्म इन मुद्दों को कैसे संभालता है। (और, यदि वे नहीं कर सकते हैं - तो वह पहला लाल झंडा हो!)।


https://takneekivichar.blogspot.com/2022/05/blog-post_18.html


ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म में देखने के लिए यहां पांच महत्वपूर्ण एसईओ विशेषताएं हैं:

1. शीर्षक टैग, मेटा विवरण, यूआरएल और हैडर टैग को अनुकूलित करने की क्षमता


यदि आपका चुना हुआ प्लेटफॉर्म आपको आपके होम पेज, प्रोडक्ट पेज, कलेक्शन पेज और अन्य कस्टमाइज़ करने योग्य पेजों के लिए शीर्षक टैग, मेटा विवरण, यूआरएल और हेडर (एच 1, एच 2, आदि) टैग संपादित करने की क्षमता नहीं देता है, तो आप जा रहे हैं Google पर आपकी वेबसाइट के प्रदर्शित होने के तरीके को नियंत्रित करने में परेशानी होती है। शीर्षक टैग और मेटा विवरण न केवल महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे आपके व्यवसाय के लक्षित कीवर्ड में जोड़ने के लिए एक रणनीतिक स्थान हैं, बल्कि ये फ़ील्ड आपके "कॉल टू एक्शन" के रूप में भी कार्य करते हैं जो खोजकर्ताओं को प्रतिस्पर्धी लिस्टिंग के ऊपर आपकी लिस्टिंग पर क्लिक करने के लिए मजबूर करते हैं।

खराब अनुकूलित शीर्षक टैग और मेटा विवरण का उदाहरण।

2. एक अच्छी तरह से अनुकूलित यूआरएल संरचना और सरल 301 रीडायरेक्ट


ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के लिए स्वचालित रूप से ऐसे URL उत्पन्न करना एक बहुत ही सामान्य समस्या है, जिन्हें खोज इंजनों के लिए समझना मुश्किल है, विशेष रूप से उत्पाद पृष्ठों और गतिशील रूप से उत्पन्न पृष्ठों पर। हालाँकि, URL SEO उद्देश्यों के लिए किसी भी पृष्ठ के सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक बना हुआ है, न केवल इसलिए कि यह खोज इंजन को बताता है कि पृष्ठ किस बारे में है, बल्कि यह वह मार्ग भी है जिसके माध्यम से खोज इंजन उस पृष्ठ को ढूंढता है। इसलिए, एक एसईओ-अनुकूल ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जो आपको यूआरएल स्ट्रिंग्स को जल्दी और आसानी से संपादित करने और उनकी संरचना को फिर से व्यवस्थित करने का विकल्प देता है। इससे भी बेहतर अभी भी एक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म है जो पुराने URL से नए पर आसानी से 301 पुनर्निर्देशित करने का विकल्प प्रदान करता है।

3. मोबाइल अनुकूलन


जब आपने सोचा था कि आप एक ऑनलाइन स्टोर बनाकर प्रतिस्पर्धा को बनाए रख रहे हैं, तो अब यह सुनिश्चित करना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है कि मोबाइल डिवाइस के माध्यम से आपके वेबपेज तक पहुंचने वाले ग्राहकों को भी खरीदारी का एक अच्छा अनुभव हो - जिसके लिए एक नई साइट बनाने की आवश्यकता हो सकती है सिर्फ मोबाइल के लिए। अत्याधुनिक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के पास मोबाइल डिवाइस के लिए अपनी वेबसाइट को अनुकूलित करने के लिए आपके लिए विकल्प उपलब्ध होंगे - या तो एक ऐप के माध्यम से जो आपके लिए एक मोबाइल स्टोर बनाता है, या रिस्पॉन्सिव डिज़ाइन के उपयोग के माध्यम से, जिसमें एक वेबसाइट अपना आकार बदलती है और उस स्क्रीन के आधार पर आकार जिस पर इसे प्रदर्शित किया जा रहा है।

आपकी वेबसाइट के रूट डोमेन के साथ-साथ मोबाइल साइट पर प्रदर्शित होने वाली डुप्लिकेट सामग्री के साथ उत्पन्न होने वाली किसी भी संभावित समस्या से निपटने के लिए एक एसईओ-अनुकूल ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के पास भी एक तरीका होना चाहिए। rel=canonical टैग, Google वेबमास्टर टूल्स की अधिसूचना और एक मोबाइल XML साइटमैप के उपयोग के माध्यम से, आपकी ई-कॉमर्स सहायता टीम डुप्लिकेट सामग्री समस्याओं से बचने में आपकी सहायता करने में सक्षम होनी चाहिए, यदि प्लेटफ़ॉर्म में पहले से ही ये सुविधाएँ स्वचालित रूप से अंतर्निहित नहीं हैं .

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/05/seo-2022.html

4. एक शक्तिशाली आंतरिक खोज सुविधा और आंतरिक खोज परिणाम पृष्ठों की उचित अनुक्रमणिका


अधिकांश ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म वेबसाइट आगंतुकों को एक आंतरिक खोज करने का विकल्प प्रदान करते हैं, जिससे उपयोगकर्ता उन वस्तुओं या श्रेणियों की खोज कर सकते हैं, जिनका सामना उन्होंने ऑनलाइन स्टोर ब्राउज़ करते समय नहीं किया होगा। हालांकि, कई आंतरिक खोज इंजन कार्यक्षमता के मामले में वांछित होने के लिए बहुत कुछ छोड़ देते हैं, अक्सर उपयोगकर्ताओं को खराब परिणाम या सीधी खोजों के लिए कोई परिणाम नहीं छोड़ते हैं। एक अच्छा ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म वह है जो सटीक परिणाम देता है चाहे उपयोगकर्ता किसी उत्पाद, उसकी श्रेणी, उसके एसकेयू नंबर, या अन्य महत्वपूर्ण विवरणकों के नाम पर टाइप करता है जो वे आपके उत्पादों के माध्यम से फ़िल्टर करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

जहां तक ​​एसईओ का संबंध है, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि मंच आपको यह नियंत्रित करने की अनुमति देता है कि क्या ये पृष्ठ बाहरी खोज इंजनों पर प्रदर्शित होते हैं, और वे वास्तव में उन इंजनों पर कैसे दिखाई देते हैं। इसके लिए यह आवश्यक होगा कि आप या आपकी ई-कॉमर्स सहायता टीम के किसी व्यक्ति के पास व्यक्तिगत आंतरिक खोज परिणाम पृष्ठों को संपादित करने की क्षमता हो, जैसे कि उनके शीर्षक टैग और मेटा विवरण को समायोजित करके और पृष्ठ पर सामग्री को संपादित करके। आंतरिक खोज परिणाम पृष्ठ आपकी एसईओ रणनीति का लाभ उठाने के लिए बहुत शक्तिशाली उपकरण हो सकते हैं क्योंकि उनमें पूरी तरह से आपके उपयोगकर्ताओं द्वारा खोजी जा रही जानकारी के आधार पर जानकारी होती है। लेकिन आम तौर पर इन सभी आंतरिक खोज परिणाम पृष्ठों को Google, बिंग और अन्य प्रमुख खोज इंजनों पर अनुक्रमित करने की अनुशंसा नहीं की जाती है क्योंकि कई मामलों में, वे पतली और डुप्लिकेट सामग्री प्रदान करते हैं।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/04/blog-post_25.html

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/05/android.html 

5. अच्छी ग्राहक सहायता और एक जानकार तकनीकी टीम


चूंकि इनमें से कई रणनीतियों का कार्यान्वयन प्रत्येक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म की क्षमताओं पर निर्भर करता है, इसलिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका ऑनलाइन स्टोर इन महत्वपूर्ण एसईओ सिफारिशों का अनुपालन करता है, उस प्लेटफॉर्म पर सपोर्ट टीम के साथ संबंध बनाए रखना महत्वपूर्ण होगा। चूंकि प्रत्येक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अद्वितीय है, यहां तक ​​​​कि सबसे अनुभवी वेब डेवलपर्स और एसईओ पेशेवरों को अभी भी अनुकूलन करने या ऑनलाइन स्टोर को ठीक से स्थापित करने के लिए प्रत्येक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर तकनीकी टीम की सहायता की आवश्यकता हो सकती है। किसी ई-कॉमर्स कंपनी के साथ संपर्क में आने से पहले किसी भी पार्टी से क्या अपेक्षित है, इस पर चर्चा करना सुनिश्चित करें, और यह देखें कि आपके लिए कौन से सूचनात्मक संसाधन उपलब्ध हैं। आखिरी चीज जो आप चाहते हैं वह यह है कि आपका ऑनलाइन स्टोर चालू हो, लेकिन आपके ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म की सीमित कार्यक्षमता और इसकी तकनीकी टीम की समस्या को सुलझाने में मदद करने में असमर्थता के कारण खोज इंजन पर लगभग अदृश्य हो।

क्या आप किसी नए प्लेटफॉर्म पर साइट माइग्रेशन में मदद की तलाश कर रहे हैं? फ्लाइंग प्वाइंट डिजिटल एसईओ सेवाओं की एक श्रृंखला प्रदान करता है जो आपको न केवल सबसे अच्छा मंच चुनने में मदद कर सकता है बल्कि सर्वोत्तम अभ्यास एसईओ को ध्यान में रखते हुए अपनी नई साइट लॉन्च कर सकता है।

स्रोत: https://www.stellarising.com/blog/2013/09/09/5-crucial-seo-features-to-look-for-in-an-e-commerce-platform

रविवार, 22 मई 2022

SEO रणनीति 2022: कोर वेब विटल्स और रैंक पर उनका प्रभाव

 

सोशल मीडिया जैसी आउटबाउंड रणनीतियों के लिए केवल 1.7% की तुलना में औसत एसईओ रूपांतरण दर घड़ी 14.6% (स्मार्टबग मीडिया) का उल्लेख नहीं है।


ज़रूर, TikTok पर पोमेरेनियन प्यारा है, लेकिन जब आपके व्यवसाय के लिए सबसे अच्छा ROI चलाने की बात आती है, तो SEO सबसे आगे होता है।


लेकिन,      के साथ सफलता अर्जित की जानी चाहिए। सफलता उन्हीं का इंतजार करती है जो गूगल के एल्गोरिथम के साथ चलते रहते हैं।


Ahrefs के अनुसार, इंटरनेट पर 90% पेज Google से ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक प्राप्त नहीं करते हैं।


शीर्ष 10% में ब्रांड और वेबसाइट जानते हैं कि SEO रणनीति कीवर्ड अनुसंधान से अधिक लेती है। बेहतर उपभोक्ता अनुभव प्रदान करने के लिए Google लगातार अपने खोज एल्गोरिथम को अपडेट करता है, और विपणक को परिवर्तनों के साथ बने रहने की आवश्यकता होती है।


हम 2021 में Google द्वारा जारी किए गए सबसे महत्वपूर्ण एल्गोरिथम परिवर्तनों को देखेंगे और देखेंगे कि कोर वेब विटल्स की शुरुआत के साथ खोज रैंकिंग कारक के रूप में उपयोगकर्ता अनुभव का महत्व कैसे बढ़ गया।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/03/blog-post_2.html

यहाँ आप क्या सीखेंगे:


Google ने पेज अनुभव अपडेट जारी किया

कोर वेब विटल्स

मुख्य वेब विटल्स की निगरानी

कोर वेब विटल्स को कैसे सुधारें

कोर वाइटल्स को ऑप्टिमाइज़ करने के अलावा आप क्या कर सकते हैं?

अंतिम विचार: आपकी 2022 एसईओ रणनीति

Google ने पेज अनुभव अपडेट जारी किया

जून 2021 में, सर्च इंजन ने अपना Google पेज एक्सपीरियंस अपडेट जारी किया, जो मोबाइल और डेस्कटॉप खोजों के लिए रैंकिंग कारक के रूप में उपयोगकर्ता अनुभव के महत्व को रेखांकित करता है।


पेज अनुभव रैंकिंग की गणना करने के लिए, Google कोर वेब विटल्स मेट्रिक्स को मोबाइल-मित्रता, HTTPS अपनाने, और अंतरालीय सामग्री (पॉप-अप) की अनुपस्थिति के साथ जोड़ता है।


स्रोत

प्रासंगिक, उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री का लगातार प्रकाशन Google का प्राथमिक रैंकिंग कारक बना हुआ है।


दूसरे शब्दों में, एल्गोरिथ्म अभी भी सर्वोत्तम समग्र जानकारी वाले पृष्ठों का पक्षधर है। लेकिन जब कई पृष्ठों में तुलनीय सामग्री होती है, तो Google पृष्ठ अनुभव संकेतों को टाईब्रेकर के रूप में उपयोग करेगा।


इसलिए जबकि 2022 में सामग्री रणनीति महत्वपूर्ण है, कोर वेब विटल्स के माध्यम से अपनी वेबसाइट के प्रदर्शन को समझना आपको उन अत्यधिक प्रतिस्पर्धी कीवर्ड पर एक पैर जमाने में मदद कर सकता है।

कोर वेब विटल्स

Google ने व्यवहार में उपयोगकर्ता अनुभव को मापने के लिए जून 2020 में कोर वेब विटल्स (CWV) कार्यक्रम जारी किया। कार्यक्रम सभी उपयोगकर्ता के अनुकूल वेबसाइट अनुभवों के लिए सामान्य संकेतों को देखता है: लोडिंग, अन्तरक्रियाशीलता और दृश्य स्थिरता।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/03/7.html

Google के मुख्य वेब विटल्स सामान्य पृष्ठ अनुभव संकेतों को तीन प्राथमिक प्रदर्शन मेट्रिक्स में बंडल करते हैं: सबसे बड़ा कंटेंटफुल पेंट (LCP), पहला इनपुट विलंब (FID), और संचयी लेआउट शिफ्ट (CLS)।

सबसे बड़ा कंटेंटफुल पेंट

सबसे बड़ा कंटेंटफुल पेंट आपकी लोडिंग गति को मापता है जैसा कि उपयोगकर्ताओं द्वारा माना जाता है। विशेष रूप से, यह आपके पृष्ठ के सबसे प्रमुख सामग्री तत्व को लोड होने में लगने वाले समय को मापता है।


ज्यादातर मामलों में, यह नायक छवियों या वीडियो के लिए रेंडर समय को मापता है।

पहला इनपुट विलंब

प्रथम इनपुट विलंब उपयोगकर्ता के पहले इंटरैक्शन की गुणवत्ता का आकलन करके पृष्ठ की अंतःक्रियाशीलता को मापता है। विशेष रूप से, FID उपयोगकर्ता के पहले इंटरैक्शन (एक बटन या लिंक पर क्लिक करने) और उस इंटरैक्शन की प्रतिक्रिया के बीच देरी को देखता है।


उदाहरण के लिए, जब कोई उपयोगकर्ता आपके मेनू में किसी लिंक पर क्लिक करता है जब वह पृष्ठ लोड होता है।


संचयी लेआउट शिफ्ट

अनपेक्षित पेज मूवमेंट (लेआउट शिफ्ट) तब हो सकते हैं जब आपके पास अलग-अलग गति से लोड होने वाले तत्व या अपरिभाषित आयाम वाले तत्व हों। किसी भी तरह से, बहुत अधिक कठोर लेआउट बदलाव किसी पृष्ठ की उपयोगिता को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं।


उस समय के बारे में सोचें जब आप "और पढ़ें" बटन पर क्लिक करना चाहते थे, लेकिन पृष्ठ स्थानांतरित हो गया, और आप पूरी तरह से अलग पृष्ठ पर समाप्त हो गए।


Google प्रत्येक लेआउट शिफ्ट के लिए शून्य से एक तक एक लेआउट शिफ्ट स्कोर प्रदान करता है। स्कोर जितना अधिक होगा, पारी उतनी ही खराब होगी।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/03/google-200.html

सीएलएस पृष्ठ के जीवनकाल में प्रत्येक अप्रत्याशित बदलाव के लिए सभी लेआउट शिफ्ट स्कोर जोड़ता है। इसके मान शून्य से शुरू होते हैं और इसमें धनात्मक संख्याएँ शामिल होती हैं।

मुख्य वेब विटल्स की निगरानी

अपने कोर वेब विटल्स को बेहतर बनाने के लिए पहला कदम अपने शुरुआती बिंदु को समझना है। आप अपने वर्तमान CWV प्रदर्शन को मापने के लिए कई संसाधनों का उपयोग कर सकते हैं।


कोर वेब वाइटल रिपोर्ट

आप अपने Google Search Console से अपनी कोर वेब वाइटल रिपोर्ट तक पहुंच सकते हैं। रिपोर्ट तीन CWV मीट्रिक: LCP, FID और CLS के आधार पर मोबाइल और डेस्कटॉप URL प्रदर्शन दिखाती है।


केवल अनुक्रमित URL शामिल हैं। और अन्य Google खोज कंसोल रिपोर्ट के विपरीत, कोर वेब विटल्स रिपोर्ट में डेटा वास्तविक क्लिक किए गए URL के लिए है (विहित URL के बजाय, एक ऐसा तत्व जो वेबपेज के पसंदीदा संस्करण को निर्दिष्ट करके डुप्लिकेट सामग्री को रोकता है)।


आप रिपोर्ट परिणामों को मीट्रिक प्रकार, कोर वेब वाइटल स्कोर (अच्छा, सुधार की आवश्यकता, और खराब), या URL समूहों (तुलनीय पृष्ठों के समूह) के आधार पर समूहबद्ध कर सकते हैं।


Google अपने CWV ऑडिट को पिछले 28 दिनों के डेटा पर आधारित करता है। इसलिए आपको हर महीने कम से कम एक बार रिपोर्ट की जांच करनी चाहिए।

अतिरिक्त सीडब्ल्यूवी संसाधन

जबकि Google की कोर वेब विटल्स रिपोर्ट आपके पृष्ठ अनुभव के प्रदर्शन को समझने के लिए एक उत्कृष्ट प्रारंभिक बिंदु है, आप प्रत्येक मीट्रिक में गहरी गोता लगाने के लिए कई अन्य संसाधनों का उपयोग कर सकते हैं।


PageSpeed Insights रिपोर्ट: Google की PageSpeed Insights रिपोर्ट आपको URL स्तर पर आपके मुख्य वेब महत्वपूर्ण प्रदर्शन की जानकारी देने के लिए दैनिक वास्तविक उपयोगकर्ता-अनुभव डेटा का उपयोग करती है।

CrUX डैशबोर्ड: Google के डेटा स्टूडियो प्लेटफ़ॉर्म के साथ, आप Chrome UX रिपोर्ट (CrUX) डेटा का उपयोग करके कस्टम पेज अनुभव डैशबोर्ड बना सकते हैं।

Google लाइटहाउस: रीयल-टाइम प्रदर्शन ऑडिट प्राप्त करने के लिए लाइटहाउस के माध्यम से कोई भी यूआरएल चलाएं जिसमें सीडब्ल्यूवी मेट्रिक्स के साथ-साथ एसईओ, एक्सेसिबिलिटी और सर्वोत्तम प्रथाओं के स्कोर शामिल हों

कोर वेब विटल्स को कैसे सुधारें

अपनी होस्टिंग अपग्रेड करें

कैशिंग का प्रयोग करें

जावास्क्रिप्ट और सीएसएस को छोटा करें

सर्वर-साइड रेंडरिंग का विकल्प चुनें

मीडिया को अनुकूलित करें और आयामों को परिभाषित करें

लंबे कार्यों को तोड़ने के लिए कोड-विभाजन का उपयोग करें

मांग पर तृतीय-पक्ष स्क्रिप्ट लोड करें

गतिशील सामग्री के लिए कंटेनरों का उपयोग करें

फ़ॉन्ट-लोडिंग API के साथ वेब फ़ॉन्ट डिलीवर करें

एक सामग्री बाज़ारिया के रूप में, आपके कौशल सेट के आधार पर, यह वह जगह है जहाँ आप अधिक तकनीकी पृष्ठभूमि वाले किसी व्यक्ति को लाना चाहते हैं। एक वेबसाइट डिज़ाइनर या आपकी विकास टीम का कोई व्यक्ति आपकी CWV सुधार रणनीति को प्राथमिकता देने और निष्पादित करने में आपकी सहायता कर सकता है।


अपनी होस्टिंग अपग्रेड करें

यदि आप सस्ते होस्टिंग प्लान पर हैं, तो यह धीमी प्रतिक्रिया समय का कारण बन सकता है जो आपके पेज के अनुभव को नुकसान पहुंचाता है। बेहतर सेवा में अपग्रेड करने से आपका प्रारंभिक सर्वर प्रतिक्रिया समय कम हो सकता है।


कैशिंग का प्रयोग करें

लोडिंग समय को कम करने के लिए अपने लोगो और नेविगेशन आइकन और स्थिर HTML जैसे मीडिया तत्वों को कैश करें। HTML वर्कलोड को और कम करने और अपने पेज को गति देने के लिए सर्विस वर्कर का उपयोग करें।

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/04/blog-post_26.html

जावास्क्रिप्ट और सीएसएस को छोटा करें

अवरोधन को कम करने के लिए अपनी CSS और JavaScript फ़ाइलों को छोटा करें। प्रारंभिक रेंडरिंग समय को सीमित करने के लिए आप गैर-महत्वपूर्ण सीएसएस और जावास्क्रिप्ट को भी स्थगित कर सकते हैं।


सर्वर-साइड रेंडरिंग का विकल्प चुनें

महत्वपूर्ण JavaScript को छोटा करके, प्री-रेंडरिंग का उपयोग करके, या सर्वर-साइड रेंडरिंग का विकल्प चुनकर क्लाइंट-रेंडर किए गए पृष्ठों को अनुकूलित करें।


मीडिया को ऑप्टिमाइज़ करें और डाइमेंशन को परिभाषित करें

धीमी गति से लोड होने वाले चित्र और वीडियो आपके LCP पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। छवियों और वीडियो को संपीड़ित करें और तेजी से पृष्ठ प्रतिपादन के लिए महत्वपूर्ण संसाधनों को प्रीलोड करें।


अपने मीडिया को अनुकूलित करने के अलावा, छवियों के डिफ़ॉल्ट पहलू अनुपात को सेट करने के लिए चौड़ाई और ऊंचाई विशेषताओं का उपयोग करना सबसे अच्छा है। इसलिए ब्राउज़रों को पता है कि छवियों के लिए कितनी जगह आरक्षित करनी है।


लंबे कार्यों को तोड़ने के लिए कोड-विभाजन का उपयोग करें

कोड विभाजन में लंबे कार्य लगते हैं और उन्हें छोटे अतुल्यकालिक कार्यों में विभाजित किया जाता है। इस अभ्यास का लगातार पालन करने से आपकी FID में सुधार हो सकता है।


मांग पर तृतीय-पक्ष स्क्रिप्ट लोड करें

यदि आपकी तृतीय-पक्ष स्क्रिप्ट को प्रथम-पक्ष स्क्रिप्ट पर प्राथमिकता मिलती है, तो यह आपके पृष्ठ की अंतःक्रियाशीलता में देरी कर सकती है। जहां भी संभव हो तृतीय-पक्ष स्क्रिप्ट को सीमित करें या अपनी प्रथम-पक्ष स्क्रिप्ट को प्राथमिकता देने के लिए ऑन-डिमांड लोडिंग का उपयोग करें।


अपनी FID को बेहतर बनाने के लिए आपको अपने मुख्य सूत्र को भी अनब्लॉक रखना होगा। मुख्य थ्रेड ब्लॉकिंग समय को कम करने के लिए जावास्क्रिप्ट को पृष्ठभूमि थ्रेड में ले जाने के लिए वेब वर्कर का उपयोग करने का प्रयास करें।


गतिशील सामग्री के लिए कंटेनरों का उपयोग करें

एम्बेड और आईफ्रेम की अंतिम ऊंचाई का अनुमान लगाएं और गतिशील सामग्री के लिए प्लेसहोल्डर को स्टाइल करें। इस तरह, आप विभिन्न डिवाइस प्रकारों में एक सुसंगत वेब अनुभव प्रदान कर सकते हैं।


एक फ़ॉन्ट-लोडिंग एपीआई के साथ वेब फ़ॉन्ट वितरित करें

वेब फोंट को रेंडर करने से फ्लैश ऑफ अनस्टाइल टेक्स्ट (FOUT) या फ्लैश ऑफ इनविजिबल टेक्स्ट (FOIT) लेआउट शिफ्ट हो सकता है।


वेब फोंट को डाउनलोड करने और प्रस्तुत करने में लगने वाले समय को कम करने के लिए फ़ॉन्ट लोडिंग एपीआई का उपयोग करें।

कोर वेब वाइटल को ऑप्टिमाइज़ करने के अलावा आप क्या कर सकते हैं?

कोर वेब विटल्स अत्यधिक प्रतिस्पर्धी कीवर्ड में एक कारक बन जाता है, लेकिन आप केवल पृष्ठ अनुभव के साथ शीर्ष-रैंकिंग खोज परिणामों की गारंटी नहीं देंगे।


Google डेवलपर्स के अनुसार, "महान पृष्ठ अनुभव महान पृष्ठ सामग्री को ओवरराइड नहीं करता है।"


SERPs पर उच्च रैंक करने के लिए आपकी SEO सामग्री रणनीति को निम्नलिखित को संबोधित करने की आवश्यकता है:


1. गुणवत्ता: अनुकूलित सामग्री बनाएं

Google के खोज एल्गोरिथम का उद्देश्य अपने उपयोगकर्ताओं को "उपयोगी और प्रासंगिक परिणाम" प्रदान करना है। आपकी सामग्री के लिए किसी भी एसईओ मूल्य के लिए, यह खोजकर्ताओं के लिए फायदेमंद होना चाहिए।


अपनी सामग्री बनाएं:


उपयोगी और जानकारीपूर्ण

अनोखा

विश्वसनीय

मनोहन

उच्च गुणवत्ता

2. मात्रा: क्राफ्ट लॉन्ग पोस्ट

आपकी सामग्री की लंबाई मायने रखती है।


सेमरश साझा करता है कि लंबी-फ़ॉर्म सामग्री शॉर्ट-फ़ॉर्म सामग्री की तुलना में चार गुना अधिक ट्रैफ़िक उत्पन्न करती है।

एक उच्च शब्द गणना Google को आपकी सामग्री को समझने में सहायता करती है। और आप अपनी सामग्री को अद्वितीय और उच्च गुणवत्ता वाला बनाने के लिए अधिक विचार, चित्र, आंतरिक लिंक और संबंधित वाक्यांश सम्मिलित कर सकते हैं।


3. बारंबारता: नियमित रूप से पोस्ट करें

खोज इंजन आवृत्ति को पुरस्कृत करते हैं। ऑर्बिट मीडिया स्टूडियोज साझा करते हैं कि ब्लॉगर जो प्रति सप्ताह 2-6 पोस्ट प्रकाशित करते हैं, वे मजबूत ट्रैफ़िक परिणामों की रिपोर्ट करते हैं।


हबस्पॉट अनुशंसा करता है कि छोटे ब्लॉग ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक को अधिकतम करने के लिए प्रत्येक सप्ताह 3-4 नई पोस्ट प्रकाशित करें। बड़े ब्लॉग के लिए, यह संख्या हर हफ्ते 4-5 नए या अपडेट किए गए पोस्ट तक पहुंच जाती है।


अंतिम विचार: आपकी 2022 एसईओ रणनीति

निरंतर मुख्य अपडेट Google के खोज एल्गोरिथम को विपणक के लिए एक चुनौती बना सकते हैं। लेकिन जो अप टू डेट रहते हैं, उनके लिए SEO ऑप्टिमाइज़ेशन भारी विज्ञापन खर्च की आवश्यकता के बिना लगातार ट्रैफ़िक उत्पन्न कर सकता है।


2022 में आगे बढ़ते हुए, यह स्पष्ट है कि खराब उपयोगकर्ता अनुभव अब इसे कम नहीं करेंगे। Google के अनुसार, पेज अनुभव रैंकिंग अगस्त 2021 में मोबाइल खोज के लिए लाइव हो गई और मार्च 2022 में डेस्कटॉप खोज के लिए पूरी तरह से शुरू हो गई।


एक संतृप्त क्षेत्र में बाहर खड़े होने के लिए, आपको Google को यह साबित करने के लिए अपने लोड समय, अंतःक्रियाशीलता और लेआउट स्थिरता में सुधार करना होगा कि आप उपयोगकर्ता के अनुकूल अनुभव प्रदान कर सकते हैं।


इन कोर वेब विटल्स को समझना और उन्हें कैसे सुधारना चाहिए, यह किसी भी शीर्ष-प्रदर्शन करने वाली एसईओ रणनीति का हिस्सा होना चाहिए। लेकिन यह मत भूलो कि किसी भी एसईओ रणनीति की नींव अच्छी तरह से तैयार की गई, सूचनात्मक और प्रासंगिक सामग्री का लगातार प्रकाशन है। और वह 2022 में कहीं नहीं जा रहा है।


स्रोत: https://contentwriters.com/blog/seo-strategy-2022-core-web-vitals-and-their-impact-on-rank/