यहां आपकी शुरुआत के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं।
आपके भुगतान किए गए खोज विज्ञापन अभियानों के प्रदर्शन को बनाए रखने या सुधारने और संगठनात्मक लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए पीपीसी अनुकूलन आवश्यक हैं।
https://takneekivichar.blogspot.com/2022/05/5.html
कभी-कभी यह भारी हो सकता है - आपको कहां से शुरू करना चाहिए?
पीपीसी खाते के कई घटक हैं जो सुई को आपकी वांछित दिशा में ले जाने में मदद कर सकते हैं।
यह पोस्ट आपके पीपीसी प्रदर्शन को अनुकूलित करने के लिए कुछ विचार प्रदान करती है, लेकिन निश्चित रूप से यह एक व्यापक सूची नहीं है।
आपको आरंभ करने या नए विचारों को जगाने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं।
1. कीवर्ड
खोज नेटवर्क पर खोजशब्द विज्ञापन चलाते हैं। यदि खोजशब्द अक्षम हैं, तो इससे बहुत अधिक विज्ञापन व्यय व्यर्थ हो सकता है।
यह सुनिश्चित करने के लिए दोबारा जांच करें कि कीवर्ड का कनेक्शन बहुत कड़ा है। खोजशब्दों को प्रति विज्ञापन समूह लगभग 15-20 तक सीमित करें। यह आपको अनुकूलित विज्ञापन बनाने में सक्षम बनाता है (विज्ञापन कॉपी में कीवर्ड के साथ) जो सीपीसी को कम करते हुए उच्च सीटीआर, विज्ञापन रैंक और गुणवत्ता स्कोर प्राप्त कर सकते हैं।
2. खोज शब्द और नकारात्मक कीवर्ड
विस्तृत मिलान और वास्तविक क्वेरी से मिलते-जुलते कीवर्ड के करीबी होने के कारण, कुछ असामान्य खोजें आपके विज्ञापनों को ट्रिगर कर सकती हैं। यह किसी भी पीपीसी खाते में एक बहुत ही महत्वपूर्ण अनुकूलन है।
किसी भी अभियान या विज्ञापन समूह में खोजशब्द टैब से खोज शब्द खोजें।
मिलान प्रकार और कीवर्ड के लिए विज्ञापनों को ट्रिगर करने वाले खोज शब्दों की समीक्षा करें। विशिष्ट खोजशब्दों के साथ-साथ व्यापक विषयों की तलाश करें।
उदाहरण के लिए, मान लें कि आपकी कंपनी ने आपकी मुख्य वेबसाइट से एक कर्मचारी लॉगिन किया है। आप देखते हैं कि कर्मचारी लॉगिन की खोज करने वाले कर्मचारी उस तक पहुंचने के लिए विज्ञापनों पर क्लिक कर रहे हैं। आप उस "लॉगिन" थीम का उपयोग संभावित खोजों पर नकारात्मक बनाने के लिए करना चाहेंगे जो कर्मचारी खोजों पर पीपीसी बजट खर्च करने से बचने के लिए हो सकती हैं।
इसी तरह, भागों/सहायक उपकरण, नौकरी की तलाश, आपके द्वारा ऑफ़र नहीं किए जाने वाले उत्पादों/सेवाओं और उन प्रतिस्पर्धियों के नाम जिन्हें आप दिखाना नहीं चाहते हैं, से संबंधित विषयों की तलाश करें।
एक सक्रिय उपाय के रूप में समान अभियानों पर लागू करने के लिए एक साझा सूची बनाकर अपने पीपीसी अनुकूलन को अगले स्तर तक ले जाने के लिए नई नकारात्मक कीवर्ड सूची का उपयोग करें। आगे बढ़ते हुए इस सूची को आसानी से अपडेट किया जा सकता है और सूची साझा करने वाले सभी अभियान स्वचालित रूप से अपडेट हो जाएंगे।
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3. Google प्रदर्शन नेटवर्क नकारात्मक कीवर्ड
कई विशेषज्ञों का मानना है कि आपको Google प्रदर्शन नेटवर्क (GDN) पर विज्ञापनों के लिए नकारात्मक कीवर्ड का उपयोग नहीं करना चाहिए।
नकारात्मक खोजशब्द ऐडवर्ड्स को बताते हैं, "मेरा विज्ञापन ऐसे किसी भी पृष्ठ पर न दिखाएँ जिनमें इनमें से कोई भी शब्द हो।" यह सीमित पहुंच का कारण बन सकता है क्योंकि कई प्रासंगिक पृष्ठों में वे शब्द हो सकते हैं।
हालांकि, जीडीएन पर नकारात्मक का उपयोग करने का एक बड़ा मामला नकारात्मक पीआर, विषय या सामाजिक टिप्पणी है। हालांकि कुछ नस्लीय विषयों को प्रस्तुत करने से बाहर रखा जा सकता है, लेकिन यह उन सभी को कवर नहीं कर सकता है।
एक समाचार आइटम पर विचार करें जहां एक ऑटोमोबाइल रिकॉल ने एक दुखद दुर्घटना का कारण बना दिया है। आप निश्चित रूप से उन पृष्ठों पर किसी वाहन का विज्ञापन नहीं करना चाहते हैं। उस स्थिति में, आपको "दुर्घटना", "मृत्यु", "क्रैश", आदि के आसपास नकारात्मक कीवर्ड बनाने चाहिए।
हमारे अप्रत्याशित राजनीतिक परिवेश में, विवादास्पद सामग्री विषयों पर दिखाए जाने वाले विज्ञापनों के जोखिम से बचने के लिए उन विषयों की समीक्षा करना भी एक अच्छा विचार हो सकता है जिनसे आप नहीं चाहते कि आपकी कंपनी संबद्ध हो।
4. विज्ञापन प्रति विज्ञापन समूह
प्रति विज्ञापन समूह में उपयोग किए जाने वाले विज्ञापनों की संख्या पर विचार के कई स्कूल हैं।
- दो विज्ञापनों का उपयोग करें - 1 विज्ञापन नियंत्रित करें, 1 परीक्षण विज्ञापन, एक विज्ञापन परीक्षण रणनीति विकसित करें।
- दो या तीन विज्ञापनों का उपयोग करें, और Google को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले को अनुकूलित करने दें। सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले को निकालें और बदलें। दोहराना।
- Google अनुशंसा करता है: "प्रत्येक विज्ञापन समूह के लिए तीन से चार विज्ञापन बनाएं, और प्रत्येक के लिए अलग-अलग संदेशों का उपयोग करके देखें कि कौन सबसे अच्छा करता है। सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले विज्ञापनों को अधिक बार दिखाने के लिए AdWords विज्ञापनों को स्वचालित रूप से घुमाता है।"
अपने व्यावसायिक लक्ष्यों के आधार पर, आपको इस निष्कर्ष पर पहुंचना चाहिए कि आप "सफलता" को कैसे परिभाषित करते हैं। विजेताओं को चुनने के लिए दो विकल्प:
- सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों की अनुशंसा करने के लिए विस्तृत जानकारी के साथ किसी तृतीय-पक्ष परीक्षण टूल का उपयोग करें।
- अपने KPI द्वारा विजेताओं का मैन्युअल रूप से मूल्यांकन करें। उदाहरण के लिए:
उच्चतम रूपांतरण दर
न्यूनतम मूल्य प्रति रूपांतरण
उच्चतम सीटीआर
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5. मोबाइल ऐप्स/गेम्स पर विज्ञापन
जीडीएन पर मोबाइल एप्लिकेशन और गेम पर प्रदर्शित होने वाले विज्ञापन एक स्थायी बजट बर्बाद कर सकते हैं और एक शुरुआती बिंदु के रूप में इसकी समीक्षा की जानी चाहिए।
विज्ञापन मोबाइल एप्लिकेशन और गेम पर अक्सर दिखाई देंगे। लेकिन यह ट्रैफ़िक आमतौर पर B2C ब्रॉड-अपील उत्पादों/सेवाओं (जैसे, स्वीपस्टेक्स और अन्य B2C लीड-जेन) के विज्ञापनदाताओं को छोड़कर रूपांतरित नहीं होता है।
यदि आप इसके बारे में सोचते हैं, तो ज्यादातर मामलों में कोई गेम खेलने वाला व्यक्ति किसी विज्ञापन पर क्लिक करने और मोबाइल के माध्यम से कनवर्ट करने के लिए गेम खेलना बंद कर सकता है (जब तक कि विज्ञापन किसी अन्य मोबाइल गेम के लिए न हो)। ऐसे कई मामले हैं जहां विज्ञापनों को गेम प्ले नेविगेशन के संबंध में उनके प्लेसमेंट के आधार पर गलती से क्लिक कर दिया जाता है।
आसान समाधान: यदि यह एक समस्या है तो प्लेसमेंट adsenseformobileapps.com को बाहर कर दें।
6. भू लक्ष्यीकरण
गलत भौगोलिक स्थान पर विज्ञापन देना पीपीसी बजट की एक और बर्बादी है। सेटिंग > स्थान > स्थान रिपोर्ट देखें को देखकर जांचें:
- वर्तमान भू-लक्ष्य को संक्षिप्त करें।
- सेटिंग > स्थान विकल्प (उन्नत) > मेरे लक्षित स्थान के लोग का उपयोग करें.
- उपयुक्त स्थानों को बहिष्कृत करें।
7. रूपांतरण क्रियाएं
क्या आपने हाल ही में अपनी रूपांतरण कार्रवाइयों का ऑडिट किया है? देखने के लिए कुछ चीजें:
- क्या रूपांतरण ट्रैकिंग काम कर रही है?
- क्या प्राथमिक रूपांतरण अभी भी आपके व्यवसाय का प्राथमिक KPI है?
- क्या रूपांतरण टैग सही पृष्ठ पर है या Google Analytics लक्ष्य अभी भी सही पृष्ठ/क्रिया है?
- क्या आप बहुत अधिक रूपांतरण ट्रैक कर रहे हैं?
विचार करें कि क्या आपके पास बहुत अधिक या असमान रूपांतरण कार्रवाइयां हैं। उदाहरण के लिए, खरीदारी, ईमेल साइनअप और श्वेतपत्र डाउनलोड को ट्रैक करना। इसके साथ एक चिंता यह है कि प्रत्येक क्रिया का एक अलग मूल्य होता है; इसलिए रूपांतरणों का रोल-अप दृश्य विज्ञापन व्यय पर वास्तविक लाभ (आरओएएस) की एक विकृत तस्वीर देता है।
AdWords के साथ एक या दो प्राथमिक रूपांतरण और Google Analytics के साथ द्वितीयक या सूक्ष्म रूपांतरण ट्रैक करें.
8. बजट
कई मामलों में, बेहतर प्रदर्शन करने वाले अभियानों के लिए पीपीसी बजट आवंटित किया जाना चाहिए। हालांकि यह एक अच्छा बुनियादी नियम है, लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता है।
यह उन मामलों में लागू नहीं हो सकता है जहां ब्रांडिंग/जागरूकता या कुछ प्रदर्शन अभियान कई अंतिम-क्लिक रूपांतरण नहीं दिखाते हैं। इसके अलावा, कंपनी के ब्रांड नाम अधिक परिवर्तित हो सकते हैं लेकिन अधिक बजट की आवश्यकता नहीं है।
Bing Ads ने बजट के आधार पर रूपांतरण अनुमानों के लिए एक उपकरण का उपयोग करने की क्षमता को जोड़ा है जो आपके बजट अनुकूलन में एक अच्छा समय बचाने वाला होना चाहिए।
अंतिम विचार
क्योंकि लोग कभी भी खोजना बंद नहीं करते हैं, लगातार और लगातार पीपीसी अनुकूलन के माध्यम से एक खाते को बेहतर बनाने के अवसर हमेशा होते हैं। यदि इस पोस्ट ने आपके लिए कुछ नए अनुकूलन विचार उत्पन्न किए हैं, तो उन्हें अपनी रणनीति में जोड़ें और आज ही उनका परीक्षण करें।
स्रोत: https://www.searchenginejournal.com/ppc-optimization-ideas/215098