यदि आपने कभी ऐसे विज्ञापनों पर ध्यान दिया है जो Google और अन्य खोज इंजनों पर खोज परिणामों के साथ दिखाई देते हैं, तो आप पहले से ही भुगतान-प्रति-क्लिक, या पीपीसी विज्ञापन से परिचित हैं।
भुगतान-प्रति-क्लिक विज्ञापन क्या है?
पीपीसी विज्ञापन विभिन्न प्रकार के होते हैं, लेकिन सबसे आम प्रकारों में से एक सशुल्क खोज विज्ञापन है। ये विज्ञापन तब प्रकट होते हैं जब लोग Google जैसे खोज इंजन का उपयोग करके ऑनलाइन चीज़ों की खोज करते हैं - विशेष रूप से जब वे व्यावसायिक खोज कर रहे होते हैं, जिसका अर्थ है कि वे कुछ खरीदने के लिए खोज रहे हैं। यह मोबाइल खोज (कोई व्यक्ति अपने फ़ोन पर "मेरे पास पिज़्ज़ा" ढूंढ रहा है) से लेकर स्थानीय सेवा खोज (कोई व्यक्ति अपने क्षेत्र में दंत चिकित्सक या प्लंबर की तलाश कर रहा है) से लेकर उपहार की खरीदारी करने वाले व्यक्ति ("मदर्स डे फूल") तक कुछ भी हो सकता है। ”) या एंटरप्राइज़ सॉफ़्टवेयर जैसी उच्च-स्तरीय वस्तु। ये सभी खोजें भुगतान-प्रति-क्लिक विज्ञापनों को ट्रिगर करती हैं।
भुगतान-प्रति-क्लिक विज्ञापन में, विज्ञापन चलाने वाले व्यवसायों से केवल तभी शुल्क लिया जाता है जब कोई उपयोगकर्ता वास्तव में उनके विज्ञापन पर क्लिक करता है, इसलिए इसका नाम "भुगतान-प्रति-क्लिक" है।
पीपीसी विज्ञापन के अन्य रूपों में प्रदर्शन विज्ञापन (आमतौर पर, बैनर विज्ञापन प्रस्तुत करना) और रीमार्केटिंग शामिल हैं।
भुगतान-प्रति-क्लिक विज्ञापन कैसे कार्य करता है?
विज्ञापनों को एक खोज इंजन (आमतौर पर एक खोज इंजन परिणाम पृष्ठ, या SERP के रूप में संदर्भित) पर परिणामों के साथ प्रदर्शित होने के लिए, विज्ञापनदाता केवल यह सुनिश्चित करने के लिए अधिक भुगतान नहीं कर सकते हैं कि उनके विज्ञापन उनके प्रतिद्वंद्वी के विज्ञापनों की तुलना में अधिक प्रमुखता से प्रदर्शित होते हैं। इसके बजाय, विज्ञापनों को विज्ञापन नीलामी के रूप में जाना जाता है, जो एक पूरी तरह से स्वचालित प्रक्रिया है जिसका उपयोग Google और अन्य प्रमुख खोज इंजन अपने SERPs पर प्रदर्शित होने वाले विज्ञापनों की प्रासंगिकता और वैधता निर्धारित करने के लिए करते हैं।
भुगतान-प्रति-क्लिक विज्ञापन में कीवर्ड कैसे कार्य करते हैं
जैसा कि इसके नाम का तात्पर्य है, विज्ञापन नीलामी एक बोली प्रणाली है। इसका मतलब यह है कि विज्ञापनदाताओं को उन शर्तों पर बोली लगानी होगी जो वे अपने विज्ञापनों को "ट्रिगर" या प्रदर्शित करना चाहते हैं। इन शब्दों को कीवर्ड के रूप में जाना जाता है।
उदाहरण के लिए, मान लें कि आपका व्यवसाय कैंपिंग उपकरण में विशेषज्ञता रखता है। एक नया टेंट, स्लीपिंग बैग, या पोर्टेबल स्टोव खरीदना चाहने वाला उपयोगकर्ता इन वस्तुओं की पेशकश करने वाले खुदरा विक्रेताओं को खोजने के लिए खोज इंजन में कीवर्ड "कैंपिंग उपकरण" दर्ज कर सकता है।
जिस समय उपयोगकर्ता अपनी खोज क्वेरी सबमिट करता है, खोज इंजन जटिल एल्गोरिथम गणना करता है जिस पर विज्ञापन नीलामी आधारित होती है। यह निर्धारित करता है कि कौन से विज्ञापन किस क्रम में और किस विज्ञापनदाता द्वारा प्रदर्शित किए गए हैं।
चूंकि आपको अपने विज्ञापनों पर प्रत्येक क्लिक के लिए भुगतान करना होता है, इसलिए केवल आपके व्यवसाय के लिए प्रासंगिक कीवर्ड पर बोली लगाना अनिवार्य है, ताकि आप अपने विज्ञापन व्यय से आरओआई प्राप्त करना सुनिश्चित कर सकें। एक कीवर्ड टूल आपको बोली लगाने के लिए सही कीवर्ड खोजने में मदद कर सकता है, जो बिक्री या रूपांतरण दोनों को बढ़ावा दे सकते हैं, और अत्यधिक महंगे नहीं हैं।
अपने भुगतान-प्रति-क्लिक विज्ञापनों का अनुकूलन कैसे करें
भुगतान-प्रति-क्लिक मार्केटिंग आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने और आपके व्यवसाय को बढ़ाने का एक बहुत ही किफ़ायती तरीका हो सकता है। लेकिन इसे सही तरीके से करने में समय और मेहनत लगती है। कई कारक आपकी पीपीसी लागतों को प्रभावित कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:
- आपके द्वारा बोली लगाने के लिए चुने गए कीवर्ड की प्रासंगिकता – क्या वे खोज शब्द हैं जिनका उपयोग आपके सर्वोत्तम दर्शक वास्तव में उन उत्पादों को खोजने के लिए कर रहे हैं जिन्हें वे खरीदना चाहते हैं, या उनकी समस्याओं का समाधान?
- आपके विज्ञापनों और लैंडिंग पृष्ठों की गुणवत्ता - Google उन व्यवसायों को सर्वोत्तम विज्ञापन प्लेसमेंट और न्यूनतम लागत प्रदान करता है जो एक अच्छा उपभोक्ता अनुभव प्रदान करते हैं। आपकी क्लिक-थ्रू दर, या सीटीआर, इस बात का एक अच्छा संकेत है कि आपका विज्ञापन क्रिएटिव लोगों के साथ प्रतिध्वनित हो रहा है या नहीं।
- एक ठोस खाता संरचना - आपका पीपीसी खाता एक घर की तरह है। सब कुछ एक मजबूत नींव पर बनाने की जरूरत है। इस मार्गदर्शिका में प्रभावी खाता संरचना के बारे में अधिक जानें।
आपके पीपीसी विज्ञापनों और अभियानों को शीर्ष आकार में रखने के बारे में सोचने के लिए बहुत कुछ है। पीपीसी विश्वविद्यालय देखें यदि आप यह जानने के लिए तैयार हैं कि यह सब कैसे काम करता है।
अधिक पढ़ें: https://takneekivichar.blogspot.com/2022/03/2022-search-ads-360.html
अपने भुगतान-प्रति-क्लिक विज्ञापन अभियानों में सहायता प्राप्त करें
संक्षेप में यह पे-पर-क्लिक मार्केटिंग है। लेकिन भुगतान-प्रति-क्लिक विज्ञापन की मूल बातें सरल हैं, लेकिन एक सफल भुगतान खोज खाते का प्रबंधन कुछ भी हो सकता है (विशेषकर यदि आप एक छोटे व्यवसाय के स्वामी हैं या आप एक छोटे बजट के साथ काम कर रहे हैं)।
विकास इंतजार नहीं कर सकता, इसलिए यदि आपको अपने पीपीसी विज्ञापनों में थोड़ी मदद की जरूरत है, तो मुफ्त Google विज्ञापन प्रदर्शन ग्रेडर देखें। आपको एक त्वरित रिपोर्ट कार्ड मिलेगा जो प्रतिस्पर्धियों के खिलाफ आपके प्रदर्शन का मूल्यांकन करता है, और बेहतर परिणाम प्राप्त करने में आपकी सहायता के लिए स्पष्ट सुझाव देता है।