गुरुवार, 7 अप्रैल 2022

भुगतान-प्रति-क्लिक विज्ञापन: पीपीसी क्या है और यह कैसे काम करता है?

 यदि आपने कभी ऐसे विज्ञापनों पर ध्यान दिया है जो Google और अन्य खोज इंजनों पर खोज परिणामों के साथ दिखाई देते हैं, तो आप पहले से ही भुगतान-प्रति-क्लिक, या पीपीसी विज्ञापन से परिचित हैं।

 भुगतान-प्रति-क्लिक विज्ञापन क्या है?

पीपीसी विज्ञापन विभिन्न प्रकार के होते हैं, लेकिन सबसे आम प्रकारों में से एक सशुल्क खोज विज्ञापन है। ये विज्ञापन तब प्रकट होते हैं जब लोग Google जैसे खोज इंजन का उपयोग करके ऑनलाइन चीज़ों की खोज करते हैं - विशेष रूप से जब वे व्यावसायिक खोज कर रहे होते हैं, जिसका अर्थ है कि वे कुछ खरीदने के लिए खोज रहे हैं। यह मोबाइल खोज (कोई व्यक्ति अपने फ़ोन पर "मेरे पास पिज़्ज़ा" ढूंढ रहा है) से लेकर स्थानीय सेवा खोज (कोई व्यक्ति अपने क्षेत्र में दंत चिकित्सक या प्लंबर की तलाश कर रहा है) से लेकर उपहार की खरीदारी करने वाले व्यक्ति ("मदर्स डे फूल") तक कुछ भी हो सकता है। ”) या एंटरप्राइज़ सॉफ़्टवेयर जैसी उच्च-स्तरीय वस्तु। ये सभी खोजें भुगतान-प्रति-क्लिक विज्ञापनों को ट्रिगर करती हैं।

भुगतान-प्रति-क्लिक विज्ञापन में, विज्ञापन चलाने वाले व्यवसायों से केवल तभी शुल्क लिया जाता है जब कोई उपयोगकर्ता वास्तव में उनके विज्ञापन पर क्लिक करता है, इसलिए इसका नाम "भुगतान-प्रति-क्लिक" है।

पीपीसी विज्ञापन के अन्य रूपों में प्रदर्शन विज्ञापन (आमतौर पर, बैनर विज्ञापन प्रस्तुत करना) और रीमार्केटिंग शामिल हैं। 

भुगतान-प्रति-क्लिक विज्ञापन कैसे कार्य करता है?


विज्ञापनों को एक खोज इंजन (आमतौर पर एक खोज इंजन परिणाम पृष्ठ, या SERP के रूप में संदर्भित) पर परिणामों के साथ प्रदर्शित होने के लिए, विज्ञापनदाता केवल यह सुनिश्चित करने के लिए अधिक भुगतान नहीं कर सकते हैं कि उनके विज्ञापन उनके प्रतिद्वंद्वी के विज्ञापनों की तुलना में अधिक प्रमुखता से प्रदर्शित होते हैं। इसके बजाय, विज्ञापनों को विज्ञापन नीलामी के रूप में जाना जाता है, जो एक पूरी तरह से स्वचालित प्रक्रिया है जिसका उपयोग Google और अन्य प्रमुख खोज इंजन अपने SERPs पर प्रदर्शित होने वाले विज्ञापनों की प्रासंगिकता और वैधता निर्धारित करने के लिए करते हैं।

भुगतान-प्रति-क्लिक विज्ञापन में कीवर्ड कैसे कार्य करते हैं


जैसा कि इसके नाम का तात्पर्य है, विज्ञापन नीलामी एक बोली प्रणाली है। इसका मतलब यह है कि विज्ञापनदाताओं को उन शर्तों पर बोली लगानी होगी जो वे अपने विज्ञापनों को "ट्रिगर" या प्रदर्शित करना चाहते हैं। इन शब्दों को कीवर्ड के रूप में जाना जाता है।

उदाहरण के लिए, मान लें कि आपका व्यवसाय कैंपिंग उपकरण में विशेषज्ञता रखता है। एक नया टेंट, स्लीपिंग बैग, या पोर्टेबल स्टोव खरीदना चाहने वाला उपयोगकर्ता इन वस्तुओं की पेशकश करने वाले खुदरा विक्रेताओं को खोजने के लिए खोज इंजन में कीवर्ड "कैंपिंग उपकरण" दर्ज कर सकता है।

जिस समय उपयोगकर्ता अपनी खोज क्वेरी सबमिट करता है, खोज इंजन जटिल एल्गोरिथम गणना करता है जिस पर विज्ञापन नीलामी आधारित होती है। यह निर्धारित करता है कि कौन से विज्ञापन किस क्रम में और किस विज्ञापनदाता द्वारा प्रदर्शित किए गए हैं।

चूंकि आपको अपने विज्ञापनों पर प्रत्येक क्लिक के लिए भुगतान करना होता है, इसलिए केवल आपके व्यवसाय के लिए प्रासंगिक कीवर्ड पर बोली लगाना अनिवार्य है, ताकि आप अपने विज्ञापन व्यय से आरओआई प्राप्त करना सुनिश्चित कर सकें। एक कीवर्ड टूल आपको बोली लगाने के लिए सही कीवर्ड खोजने में मदद कर सकता है, जो बिक्री या रूपांतरण दोनों को बढ़ावा दे सकते हैं, और अत्यधिक महंगे नहीं हैं।

अपने भुगतान-प्रति-क्लिक विज्ञापनों का अनुकूलन कैसे करें


भुगतान-प्रति-क्लिक मार्केटिंग आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने और आपके व्यवसाय को बढ़ाने का एक बहुत ही किफ़ायती तरीका हो सकता है। लेकिन इसे सही तरीके से करने में समय और मेहनत लगती है। कई कारक आपकी पीपीसी लागतों को प्रभावित कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • आपके द्वारा बोली लगाने के लिए चुने गए कीवर्ड की प्रासंगिकता – क्या वे खोज शब्द हैं जिनका उपयोग आपके सर्वोत्तम दर्शक वास्तव में उन उत्पादों को खोजने के लिए कर रहे हैं जिन्हें वे खरीदना चाहते हैं, या उनकी समस्याओं का समाधान?
  •     आपके विज्ञापनों और लैंडिंग पृष्ठों की गुणवत्ता - Google उन व्यवसायों को सर्वोत्तम विज्ञापन प्लेसमेंट और न्यूनतम लागत प्रदान करता है जो एक अच्छा उपभोक्ता अनुभव प्रदान करते हैं। आपकी क्लिक-थ्रू दर, या सीटीआर, इस बात का एक अच्छा संकेत है कि आपका विज्ञापन क्रिएटिव लोगों के साथ प्रतिध्वनित हो रहा है या नहीं।
  •     एक ठोस खाता संरचना - आपका पीपीसी खाता एक घर की तरह है। सब कुछ एक मजबूत नींव पर बनाने की जरूरत है। इस मार्गदर्शिका में प्रभावी खाता संरचना के बारे में अधिक जानें।

आपके पीपीसी विज्ञापनों और अभियानों को शीर्ष आकार में रखने के बारे में सोचने के लिए बहुत कुछ है। पीपीसी विश्वविद्यालय देखें यदि आप यह जानने के लिए तैयार हैं कि यह सब कैसे काम करता है।

अधिक पढ़ें: https://takneekivichar.blogspot.com/2022/03/2022-search-ads-360.html

अपने भुगतान-प्रति-क्लिक विज्ञापन अभियानों में सहायता प्राप्त करें


संक्षेप में यह पे-पर-क्लिक मार्केटिंग है। लेकिन भुगतान-प्रति-क्लिक विज्ञापन की मूल बातें सरल हैं, लेकिन एक सफल भुगतान खोज खाते का प्रबंधन कुछ भी हो सकता है (विशेषकर यदि आप एक छोटे व्यवसाय के स्वामी हैं या आप एक छोटे बजट के साथ काम कर रहे हैं)।

विकास इंतजार नहीं कर सकता, इसलिए यदि आपको अपने पीपीसी विज्ञापनों में थोड़ी मदद की जरूरत है, तो मुफ्त Google विज्ञापन प्रदर्शन ग्रेडर देखें। आपको एक त्वरित रिपोर्ट कार्ड मिलेगा जो प्रतिस्पर्धियों के खिलाफ आपके प्रदर्शन का मूल्यांकन करता है, और बेहतर परिणाम प्राप्त करने में आपकी सहायता के लिए स्पष्ट सुझाव देता है।


स्रोत: https://www.wordstream.com/pay-per-click-advertising

बुधवार, 6 अप्रैल 2022

SEO क्या है और यह क्यों जरूरी है?

 किसी भी ऑनलाइन व्यवसाय की सफलता के लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन महत्वपूर्ण है। प्रत्येक वेबमास्टर को यह समझना चाहिए कि SEO क्या है, यह कैसे काम करता है और यह सभी प्रकार की वेबसाइट के लिए ट्रैफ़िक क्षमता उत्पन्न कर सकता है।

इस SEO गाइड में आप सीखेंगे:

  •     एसईओ क्या है?
  •     SEO क्यों जरूरी है?
  •     शुरुआती लोगों के लिए SEO का परिचय
  •     SEO कैसे काम करता है यह जानने का सबसे अच्छा तरीका
  •     एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग
  •     मुख्य सीख 

एसईओ क्या है?


एसईओ से तात्पर्य सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन है। यह आपकी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए नियमों का एक सेट है ताकि यह सर्च इंजन के ऑर्गेनिक परिणामों में उच्च रैंकिंग प्राप्त कर सके। यह खोज इंजन में आपकी वेबसाइट की दृश्यता बढ़ाने और अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए अनुसरण करने की प्रक्रिया है।

SEO के दो मुख्य लक्ष्य होते हैं। पहला यह समझने में आपकी सहायता करना है कि उपयोगकर्ता ऑनलाइन क्या खोज रहे हैं ताकि आप उनके इरादे को पूरा करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री बना सकें। दूसरा आपको एक ऐसी वेबसाइट बनाने में मदद करना है जो खोज इंजन इसकी सामग्री को ढूंढ, अनुक्रमित और समझ सके।

इसके अलावा, अच्छी एसईओ प्रथाओं का पालन करना वेबसाइट को उपयोगकर्ता के अनुकूल, तेज और नेविगेट करने में आसान बनाकर उसकी गुणवत्ता बढ़ाने का एक शानदार तरीका है।

सबसे महत्वपूर्ण SEO कार्यों के साथ क्या करना है:

  •     उपयोगकर्ता जो खोज रहे हैं उसकी पहचान करना आपके उत्पादों और सेवाओं से संबंधित है
  •     ऐसी सामग्री बनाना जो उपयोगकर्ताओं को खुश करे
  •     विभिन्न एसईओ तकनीकों के माध्यम से खोज इंजन क्रॉलर और एल्गोरिदम को सही संकेत प्रदान करना


SEO को एक संपूर्ण ढांचे के रूप में माना जा सकता है क्योंकि पूरी प्रक्रिया में कई नियम (या दिशानिर्देश), कई चरण और नियंत्रण का एक सेट होता है। 

SEO क्यों जरूरी है?


आज के प्रतिस्पर्धी बाजार में, SEO मार्केटिंग पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है।

खोज इंजन प्रतिदिन लाखों उपयोगकर्ताओं को उनके प्रश्नों के उत्तर या उनकी समस्याओं के समाधान की तलाश में सेवा प्रदान करते हैं।

यदि आपके पास एक वेबसाइट, ब्लॉग या ऑनलाइन स्टोर है, तो SEO आपको सर्च इंजन से मुफ्त लक्षित ट्रैफ़िक प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

SEO महत्वपूर्ण है क्योंकि:


  •     अधिकांश खोज इंजन उपयोगकर्ता (70% से अधिक - नीचे ग्राफ़ देखें) खोज इंजन परिणाम पृष्ठों (SERPS) में शीर्ष 5 सुझावों में से एक पर क्लिक करने की अधिक संभावना रखते हैं। इसका लाभ उठाने के लिए और अपनी वेबसाइट या ग्राहकों को अपने ऑनलाइन स्टोर पर लाने के लिए, आपकी वेबसाइट को शीर्ष पदों में से एक में प्रदर्शित होने की आवश्यकता है।
  •     SEO केवल सर्च इंजन के बारे में नहीं है बल्कि अच्छे SEO अभ्यास उपयोगकर्ता के अनुभव और वेबसाइट की उपयोगिता में सुधार करते हैं।
  •     उपयोगकर्ता खोज इंजन पर भरोसा करते हैं और उपयोगकर्ता द्वारा खोजे जा रहे कीवर्ड के लिए शीर्ष पदों पर उपस्थिति होने से वेबसाइट का विश्वास बढ़ता है।
  •     SEO आपकी वेब साइट के सामाजिक प्रचार के लिए अच्छा है। जो लोग आपकी वेबसाइट को Google या बिंग खोज कर ढूंढते हैं, उनके फेसबुक, ट्विटर या अन्य सोशल मीडिया चैनलों पर इसे बढ़ावा देने की अधिक संभावना है।
  •     एक बड़ी वेब साइट को सुचारू रूप से चलाने के लिए SEO महत्वपूर्ण है। एक से अधिक लेखक वाली वेबसाइटें प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से SEO से लाभ उठा सकती हैं। उनका प्रत्यक्ष लाभ जैविक यातायात में वृद्धि है और उनके अप्रत्यक्ष लाभ में साइट पर सामग्री प्रकाशित करने से पहले उपयोग करने के लिए एक सामान्य ढांचा (चेकलिस्ट) है।
  •     SEO आपको प्रतियोगिता में आगे रख सकता है। यदि दो वेबसाइटें एक ही चीज़ बेच रही हैं, तो खोज इंजन अनुकूलित वेबसाइट के अधिक ग्राहक होने और अधिक बिक्री करने की संभावना है।

शुरुआती लोगों के लिए SEO का परिचय


SEO के शुरुआती लोगों के लिए उपरोक्त परिभाषा जटिल लग सकती है।

सरल शब्दों में, खोज इंजन अनुकूलन आपकी वेबसाइट को बेहतर बनाने का एक तरीका है ताकि यह Google, Yahoo, Bing, या अन्य खोज इंजनों के खोज परिणामों में शीर्ष स्थानों के करीब दिखाई दे।

जब आप Google पर कोई खोज करते हैं तो वह क्रम जिसके द्वारा रिटर्निंग परिणाम प्रदर्शित होते हैं, जटिल एल्गोरिदम पर आधारित होता है।

ये एल्गोरिदम (खोज इंजन रैंकिंग कारकों के रूप में भी जाना जाता है) यह तय करने से पहले कई नियमों को ध्यान में रखते हैं कि कौन सा वेबपेज पहली स्थिति, दूसरी स्थिति आदि में दिखाया जाएगा।

खोज इंजन के लिए अपनी वेबसाइट को अनुकूलित करने से आपको गैर-अनुकूलित साइटों पर लाभ मिलेगा और आप उच्च रैंकिंग की संभावना बढ़ाएंगे।

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन प्रक्रिया के मुख्य चरण क्या हैं?


जैसा कि मैंने ऊपर उल्लेख किया है, SEO एक स्थिर प्रक्रिया नहीं है, बल्कि नियमों और प्रक्रियाओं के साथ एक ढांचा है।

हालांकि सादगी के लिए, SEO को 3 मुख्य प्रकारों में विभाजित किया जा सकता है:

तकनीकी एसईओ: तकनीकी एसईओ के साथ आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि खोज इंजन आपकी वेबसाइट को बिना किसी समस्या के क्रॉल और अनुक्रमित कर सकते हैं।

ऑन-साइट एसईओ: इसे सर्च इंजन फ्रेंडली बनाने के लिए अपनी साइट और सामग्री पर लागू करने के नियम।

ऑफ-साइट एसईओ:
अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को बढ़ावा देने के तरीके ताकि यह खोज परिणामों में उच्च रैंक कर सके।

तकनीकी एसईओ


SEO प्रक्रिया के पहले चरण को तकनीकी SEO कहा जाता है। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, तकनीकी SEO का किसी वेबसाइट की वास्तविक सामग्री या वेबसाइट प्रचार विधियों से कोई लेना-देना नहीं है।

यह उन सेटिंग्स से संबंधित है जिन्हें आपको खोज इंजन क्रॉलर के काम को आसान बनाने के लिए कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता है। आमतौर पर, एक बार जब आप अपना तकनीकी एसईओ सही कर लेते हैं, तो आपको इससे दोबारा निपटने की आवश्यकता नहीं हो सकती है।

दूसरी ओर, यदि आपको क्रॉलिंग और इंडेक्सिंग में समस्या है, तो यह आपकी रैंकिंग को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।

साइट पर एसईओ

दूसरा चरण ऑन-पेज एसईओ है। On-Page SEO का संबंध मुख्य रूप से किसी पेज पर मिलने वाली सामग्री और अन्य तत्वों से होता है।

तकनीकी और ऑफ-पेज एसईओ के विपरीत, ऑन-पेज एसईओ का मुख्य फोकस सर्च इंजन क्रॉलर को पर्याप्त सिग्नल प्रदान करना है ताकि वे आपकी सामग्री के अर्थ और संदर्भ को समझ सकें।

याद रखें कि सर्च इंजन इंसान की तरह किसी पेज को नहीं पढ़ते हैं, इसलिए वे यह पता लगाने के लिए सिग्नल ढूंढ रहे हैं कि पेज क्या है।

यह इस स्तर पर है कि आप वेबसाइट संरचना, एसईओ कीवर्ड, शीर्षक अनुकूलन, शीर्षक, आंतरिक लिंक, छवि एसईओ, संरचित डेटा मार्कअप और अन्य तकनीकों से निपटेंगे जो खोज इंजन को सही संकेत भेज सकते हैं।

अगर सही तरीके से पालन किया जाए, तो ऑन-पेज एसईओ किसी वेबसाइट या ब्लॉग की उपयोगिता और विश्वसनीयता में भी सुधार करेगा।

ध्यान दें कि सामग्री अनुकूलन ऑन-पेज एसईओ का हिस्सा है लेकिन कभी-कभी इसे सामग्री एसईओ के रूप में जाना जाता है।

ऑफ-साइट एसईओ


तीसरा चरण ऑफ-पेज एसईओ है।

परिवर्तनों के अलावा, आप अपनी वेबसाइट (ऑन-साइट एसईओ) के साथ ऐसा कर सकते हैं ताकि यह SERPs में उच्च रैंक करे, आपकी वेबसाइट की रैंकिंग स्थिति में सुधार करने का दूसरा तरीका ऑफ-साइट SEO तकनीकों का उपयोग करना है।

ऑफ-पेज एसईओ क्यों महत्वपूर्ण है?

सामान्य तौर पर, जब कोई उपयोगकर्ता एक खोज क्वेरी टाइप करता है, तो खोज इंजन एल्गोरिदम उनकी अनुक्रमणिका को देखता है और उन सर्वोत्तम पृष्ठों को खोजने का प्रयास करता है जो उपयोगकर्ता के इरादे को पूरा कर सकते हैं।

अच्छे उम्मीदवार वाले पृष्ठ खोज परिणामों के प्रथम स्थान पर दिखाई देते हैं।

परिणामों में वेबपेज की स्थिति निर्धारित करने वाले कारकों में से एक आने वाले लिंक (बैकलिंक्स) की संख्या है।

बैकलिंक्स भरोसे का संकेत हैं और लिंक कहां आ रहे हैं, इसके आधार पर वे आपकी रैंकिंग स्थिति को बहुत प्रभावित कर सकते हैं।

यदि लिंक प्रसिद्ध और विश्वसनीय साइटों से आ रहे हैं, तो आपकी रैंकिंग सकारात्मक रूप से प्रभावित होगी।

यदि वे भुगतान किए गए लिंक, लेख निर्देशिकाओं में लिंक, लिंक फ़ार्म, या किसी एक्सचेंज के परिणाम हैं, तो आपकी रैंकिंग नकारात्मक रूप से प्रभावित होगी।

इस तरह से लिंक प्राप्त करना Google दिशानिर्देशों का उल्लंघन है और संभवतः इसका परिणाम Google दंड भी होगा।

अधिक लिंक प्राप्त करने के लिए आप क्या कर सकते हैं?


यह एक बहुत अच्छा सवाल है और मुझे यकीन है कि अगर आप उस वाक्यांश के लिए इंटरनेट पर खोज करेंगे तो आपको सैकड़ों अलग-अलग उत्तर मिलेंगे।

आप इस लेख को लिंक बिल्डिंग के बारे में पढ़ सकते हैं लेकिन आपका प्राथमिक ध्यान लिंक प्राप्त करने के तरीके पर नहीं है बल्कि अपनी वेबसाइट के लिए अच्छी गुणवत्ता वाली सामग्री कैसे बनाएं।

अच्छी सामग्री से आपको प्राकृतिक लिंक मिलेंगे जो बदले में आपको उच्च रैंकिंग और ट्रैफ़िक प्रदान करेंगे।

यदि आप लिंक खरीदने या उन्हें आसान तरीके से प्राप्त करने का प्रयास करते हैं, तो आपको अस्थायी सफलता मिल सकती है और फिर अगले Google अपडेट के बाद आपकी वेबसाइट शीर्ष पृष्ठों से गायब हो सकती है।

SEO कैसे काम करता है यह जानने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?


SEO कैसे काम करता है यह जानने का सबसे अच्छा तरीका है SEO का अभ्यास करना।

विभिन्न अवधारणाओं और सिद्धांतों को सीखने के अलावा, यह पता लगाने का एकमात्र तरीका है कि आपने क्या सीखा है, वेबसाइट पर विभिन्न एसईओ तकनीकों को लागू करना और अपनी रैंकिंग की निगरानी करना है।

अगर आपकी रैंकिंग और ऑर्गेनिक ट्रैफिक बढ़ रहा है, तो इसका मतलब है कि आप सही दिशा में हैं। यदि नहीं, तो आपको अपनी एसईओ रणनीति और कार्य योजना को संशोधित करना होगा।

SEO और डिजिटल मार्केटिंग में क्या अंतर है?


कुछ लोग अक्सर मुझसे पूछते हैं "क्या SEO डिजिटल मार्केटिंग के समान है?" सबसे सरल उत्तर मैं दे सकता हूं कि एसईओ आपके डिजिटल मार्केटिंग शस्त्रागार में उपलब्ध उपकरणों में से एक है।

SEO आपके समग्र डिजिटल मार्केटिंग अभियान का हिस्सा हो सकता है जिसमें आम तौर पर सोशल मीडिया प्रचार, पीपीसी, सामग्री रणनीति आदि जैसी अन्य चीजें शामिल होती हैं।

अच्छी सामग्री अभी भी SEO के साथ या उसके बिना सबसे महत्वपूर्ण सफलता कारक है


सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के इस परिचय को बंद करने से पहले आपके मन में यह बात बिल्कुल स्पष्ट होनी चाहिए कि यदि आपके पास अच्छी सामग्री नहीं है तो SEO आपकी मदद नहीं कर सकता है।

दूसरे शब्दों में, यदि आप बहुत अच्छी सामग्री वाली वेबसाइट का SEO करने का प्रयास करते हैं तो आपके सफल होने की संभावना (दीर्घावधि में) न्यूनतम होती है।

दूसरी ओर, अच्छी सामग्री वाली वेबसाइट SEO के साथ या उसके बिना अच्छा कर सकती है। SEO सिर्फ वेबसाइट को एक अतिरिक्त बढ़ावा देगा।

मुख्य सीख


एसईओ क्या है?
SEO आपकी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए नियमों का एक सेट है ताकि यह सर्च इंजन के ऑर्गेनिक परिणामों में उच्च रैंकिंग प्राप्त कर सके।

SEO क्यों जरूरी है?
अधिकांश खोज इंजन ट्रैफ़िक शीर्ष 5 परिणामों में जाता है। SEO के साथ आपकी वेबसाइट आपके लक्षित कीवर्ड के लिए शीर्ष पदों में से एक में दिखाई दे सकती है और आपकी वेबसाइट पर विज़िट कर सकती है।

क्या आप खुद SEO कर सकते हैं?
हां, ऐसे कई SEO कोर्स और ऑनलाइन गाइड हैं जो आपको अपने आप SEO सीखने और करने में मदद कर सकते हैं। सिद्धांत सीखने के अलावा, अभ्यास के माध्यम से एसईओ सीखने का सबसे अच्छा तरीका है।

स्रोत: https://www.reliablesoft.net/what-is-search-engine-optimization-and-why-is-it-important/



मंगलवार, 5 अप्रैल 2022

शीर्ष 10 मुफ्त लिंक निर्माण उपकरण

 क्या आप जानते हैं कि आप अपनी सामग्री को अधिक प्रभावी ढंग से बढ़ावा देने और खोज इंजन परिणाम पृष्ठों (एसईआरपी) में अपनी रैंकिंग बढ़ाने के लिए मुफ्त लिंक-बिल्डिंग टूल का उपयोग कर सकते हैं?

लिंक-बिल्डिंग टूल आपको नए दर्शकों से जोड़ सकते हैं, आपके डोमेन प्राधिकरण को बढ़ा सकते हैं, और यह भी सबसे महत्वपूर्ण संकेतों में से एक है जो खोज इंजन आपकी सामग्री को SERPs में रैंक करने के लिए उपयोग करते हैं।

इस टुकड़े में, हम शीर्ष 10 मुफ्त लिंक-बिल्डिंग टूल पर जा रहे हैं, जिनका उपयोग डिजिटल विपणक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और अन्य वेबसाइटों से अपनी सामग्री के अधिक बाहरी लिंक प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।


 

शीर्ष 10 मुफ्त लिंक निर्माण उपकरण 

Buzzstream

 

यह कैसे काम करता है: प्रभावी लिंक निर्माण आमतौर पर आपकी सामग्री के आसपास खरीदारी करने के लिए आपके आला में प्रमुख प्रभावितों और प्रकाशकों तक पहुंचने के साथ शुरू होता है। यहां आपका लक्ष्य दर्शकों के साथ प्रभावित करने वालों की खोज करना है जो आपके ब्लॉग पोस्ट, इन्फोग्राफिक, या आपकी वेबसाइट पर सामग्री के किसी अन्य भाग में रुचि रखते हैं और उन्हें आपके पृष्ठ पर वापस लिंक करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

बज़स्ट्रीम में ठीक यही शामिल है। प्लेटफ़ॉर्म आपके लिए अपने आला में प्रभावशाली लोगों की खोज करना आसान बनाता है, प्रभावितों और अन्य प्रकाशकों के लिए आउटरीच का संचालन करता है जो आपकी सामग्री को प्रदर्शित करना और आपके संबंधों को प्रबंधित करना चाहते हैं क्योंकि आप अपने ब्रांड की पहुंच का विस्तार करते हैं।

डील क्या है?: डिजिटल विपणक के लिए प्रमुख मुफ्त लिंक निर्माण टूल में से एक के रूप में, बज़स्ट्रीम की कीमत बहुत प्रतिस्पर्धात्मक है। मूल पैकेज एकल उपयोगकर्ता के लिए केवल $24 मासिक से शुरू होता है और 14-दिन का परीक्षण उपलब्ध है ताकि आप खरीदारी करने से पहले पूरा अनुभव प्राप्त कर सकें।

Hunter.io

यह कैसे काम करता है: आउटरीच का संचालन करना शायद लिंक बिल्डिंग का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है। बड़े पैमाने पर आउटरीच का संचालन करने और बड़ी मात्रा में लिंक निर्माण के अवसरों को उत्पन्न करने के लिए, डिजिटल विपणक को उन वेबसाइटों से संपर्क जानकारी को कुशलतापूर्वक प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए जिन्हें वे बैकलिंक्स के लिए लक्षित कर रहे हैं।

यह ठीक वही जरूरत है जिसे हंटर.आईओ कवर करता है। प्लेटफ़ॉर्म डिजिटल विपणक के लिए वेबसाइटों और पेशेवरों के लिए संपर्क जानकारी को ट्रैक करना आसान बनाता है, और यहां तक ​​​​कि ईमेल सत्यापन के लिए एक उपकरण भी है। सभी ईमेल पते वेब पर सार्वजनिक स्रोतों से आते हैं, लेकिन Hunter.io उन्हें एक सुविधाजनक प्रारूप में एकत्रित करता है जो सीधे आपके लिंक पूर्वेक्षण अभियानों में फीड कर सकता है।

डील क्या है?: Hunter.io आपको हर महीने कितनी खोजों की आवश्यकता के अनुसार बिलिंग का प्रबंधन करता है। उपयोगकर्ता $49/मासिक स्टार्टर पैकेज में अपग्रेड करने से पहले 50 मासिक खोजों का मुफ्त (और प्रीमियम सुविधाओं के बिना) आनंद ले सकते हैं जो 1000 खोजों, डोमेन खोज निर्यात, एकाधिक जीमेल कनेक्शन और प्राथमिकता समर्थन का समर्थन करता है। यदि आपके व्यवसाय को अधिक खोज करने की आवश्यकता है, तो अतिरिक्त लागत के लिए सेवा को बढ़ाने के अवसर हैं।

Raven SEO Tools

यह कैसे काम करता है: रेवेन एसईओ एक मुफ्त लिंक निर्माण उपकरण के रूप में मजबूत क्षमताओं वाला एक ऑल-इन-वन एसईओ प्लेटफॉर्म है। मंच के उपयोगकर्ता तीन आवश्यक घटकों के साथ एक बैकलिंक विश्लेषण कर सकते हैं:

    लिंक विश्लेषण - टूल आपकी वेबसाइट पर मौजूदा बैकलिंक्स का प्रोफाइल तैयार करता है, जिसमें बैकलिंक्स की संख्या, आपके डोमेन पर कितने पेज लिंक प्राप्त कर रहे हैं, एंकर टेक्स्ट उपयोग, लिंक गुणवत्ता और अन्य कारक शामिल हैं।
    प्रतिस्पर्धा विश्लेषण - अपने स्वयं के बैकलिंक प्रोफाइल की समीक्षा करने के बाद, आप अपने प्रतिस्पर्धियों के लिए बैकलिंक प्रोफाइल पर एक नज़र डाल सकते हैं कि वे कैसे कर्षण पैदा कर रहे हैं।
    लिंक अवसर – यह वह जगह है जहाँ रेवेन एसईओ वास्तव में चमकता है। यह आपके प्रतिस्पर्धियों की बैकलिंक प्रोफ़ाइल लेता है और आपके लिए अवसरों की एक सूची तैयार करता है, जिसमें वेबसाइटें भी शामिल हैं जहां आप अपने स्वयं के लिंक सुरक्षित करने में सक्षम हो सकते हैं।

रेवेन एसईओ का प्रतिस्पर्धी विश्लेषण पहलू इसे विशेष रूप से डिजिटल विपणक के लिए एक मुफ्त बैकलिंक टूल के रूप में उपयोगी बनाता है जो एसईआरपी में प्रमुख प्रतिस्पर्धियों को हराने पर केंद्रित है।

डील क्या है?: रेवेन एसईओ सबसे किफायती ऑल-इन-वन एसईओ टूल में से एक है। मूल्य निर्धारण केवल $7 मासिक से शुरू होता है और सभी उपयोगकर्ताओं के लिए एक निःशुल्क 7-दिवसीय परीक्षण उपलब्ध है।

Linkody

यह कैसे काम करता है: आपकी बैकलिंक प्रोफ़ाइल सबसे महत्वपूर्ण संकेतों में से एक है जो खोज इंजन वेबसाइट प्राधिकरण का मूल्यांकन करने के लिए उपयोग करते हैं। लिंकोडी सबसे अच्छा मुफ्त लिंक निर्माण उपकरण प्रदान करता है जो आपको अपने डोमेन पर बैकलिंक्स की जांच करने, बैकलिंक्स की अपनी प्रोफाइल का विश्लेषण करने, प्रतियोगिता के साथ अपने लिंक प्रोफाइल की तुलना करने और एक जीतने वाली लिंक बिल्डिंग रणनीति तैयार करने देता है। मुफ़्त बैकलिंक चेकर टूल लिंकिंग डोमेन के लिए डोमेन प्राधिकरण के क्रम में बैकलिंक्स को सूचीबद्ध करता है, जिससे आपके प्रतिस्पर्धियों के लिए सफलता चला रहे सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले लिंक की पहचान करना पहले से कहीं अधिक आसान हो जाता है।

डील क्या है?: लिंकोडी एक बड़ी बात है। आप किसी भी वेबसाइट के लिए शीर्ष 100 बैकलिंक्स को उनके मुफ्त ऑनलाइन टूल का उपयोग करके देख सकते हैं जो असीमित खोजों की अनुमति देता है। अधिक डेटा चाहिए? एक 30-दिवसीय परीक्षण है जिसे आरंभ करने के लिए क्रेडिट कार्ड की भी आवश्यकता नहीं है। एक बार जब आप सुनिश्चित हो जाते हैं कि आप टूल से प्यार करते हैं, तो वेबमास्टर्स के लिए मूल भुगतान पैकेज केवल $15/माह है।

 Google Alerts


यह कैसे काम करता है: Google अलर्ट पूरी तरह से मुफ्त सामग्री निगरानी सेवा है जिसके बारे में सभी डिजिटल विपणक को पता होना चाहिए। विपणक इंटरनेट पर विशिष्ट खोजशब्दों के नए उल्लेखों को खोजने के लिए उपकरण को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं और ईमेल पते या आरएसएस फ़ीड में उन उल्लेखों के बारे में अलर्ट पुश कर सकते हैं। इससे आपके आला में गर्म नई सामग्री की पहचान करना आसान हो जाता है जिसे आप संभावित रूप से बैकलिंकिंग अवसरों के लिए लक्षित कर सकते हैं।

डील क्या है?: Google अलर्ट पूरी तरह से निःशुल्क सामग्री निगरानी सेवा है! प्रत्येक डिजिटल विपणक अपने अभियान कीवर्ड के आसपास Google अलर्ट फ़ीड को कॉन्फ़िगर करने और इंटरनेट के माध्यम से उन कीवर्ड के नए उल्लेखों को ट्रैक करने से लाभ उठा सकता है।

मॉनिटर बैकलिंक्स फ्री बैकलिंक चेकर

यह कैसे काम करता है: जैसा कि नाम से पता चलता है, मॉनिटर बैकलिंक्स एक एसईओ उपकरण है जो आपके अपने डोमेन या किसी अन्य के लिए बैकलिंक्स का ट्रैक रखना आसान बनाता है। उनके मुफ्त ऑनलाइन टूल के साथ, आप किसी भी डोमेन नाम में टाइप कर सकते हैं और उस डोमेन के सैकड़ों बैकलिंक्स की सूची तक पहुंच सकते हैं। परिणाम URL, विश्वास प्रवाह, स्थिति और कई अन्य मीट्रिक द्वारा व्यवस्थित किए जा सकते हैं। भुगतान किए गए संस्करण के साथ, आप साप्ताहिक स्वचालित ईमेल को कस्टमाइज़ कर सकते हैं जहां आपको अपने प्रतिस्पर्धियों को मिलने वाले नए बैकलिंक्स पर अपडेट प्राप्त होंगे।

डील क्या है?: मॉनिटर बैकलिंक्स एक बहुत ही शक्तिशाली बैकलिंक चेकिंग टूल मुफ्त में प्रदान करता है - बस इसे अपनी वेबसाइट पर अपने दिल की सामग्री के लिए उपयोग करें। अतिरिक्त सुविधाओं के लिए, आपको भुगतान किए गए संस्करण के लिए साइन अप करना होगा। सदस्यता पैकेज एकल डोमेन के लिए केवल $25/माह से शुरू होते हैं।

 यूआरएल प्रोफाइलर (मुफ्त SERP और ट्विटर स्क्रैपर्स, 14-दिन का निःशुल्क परीक्षण उपलब्ध, $19.95 मासिक लागत)

 

यह कैसे काम करता है: जबकि तकनीकी रूप से एक मुफ्त लिंक निर्माण उपकरण नहीं है, यूआरएल प्रोफाइलर कई प्रकार की सुविधाएँ और सेवाएँ प्रदान करता है जो डिजिटल विपणक के लिए लिंक निर्माण गतिविधियों का समर्थन करती हैं। वे SERP स्क्रैपर और ट्विटर स्क्रैपर जैसे मुफ्त टूल प्रदान करते हैं जो आपके आउटरीच प्रयासों का समर्थन करने के लिए एक सामान्य विषय के आसपास डोमेन या उपयोगकर्ताओं की सूची तैयार कर सकते हैं। आप लिंक मेट्रिक्स और सामाजिक शेयरों का विश्लेषण करने के लिए अपने पसंदीदा ऑल-इन-वन एसईओ टूल से डेटा आयात कर सकते हैं या अपने पृष्ठों के किसी भी अप्राकृतिक लिंक का ऑडिट कर सकते हैं।

डील क्या है?: URL प्रोफाइलर का भुगतान किया गया संस्करण केवल $19.95 मासिक से शुरू होता है। डिजिटल विपणक के लिए खरीदने से पहले प्लेटफॉर्म का परीक्षण करने के लिए नि: शुल्क 14-दिवसीय परीक्षण उपलब्ध है। SERP स्क्रैपर और ट्विटर स्क्रैपर टूल URL Profiler वेबसाइट के माध्यम से निःशुल्क और उपलब्ध हैं।

Disavow.it

यह कैसे काम करता है: यदि आप किसी ऐसी वेबसाइट से बैकलिंक प्राप्त करते हैं जो स्पैमयुक्त है और SERPs के साथ खराब स्थिति में है, तो यह संभावित रूप से आपकी वेबसाइट के SEO प्रदर्शन पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। यहां समाधान उन लिंक को अस्वीकार करना है, अनिवार्य रूप से Google को आपके पृष्ठ का मूल्यांकन करते समय उनकी अवहेलना करने के लिए कहना है।

Disavow.it आपकी साइट पर छायादार बैकलिंक्स की एक सूची को एक साथ रखना आसान बनाता है, जिसे आप एक अस्वीकार फ़ाइल में Google खोज कंसोल में सबमिट कर सकते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपको छायादार लिंक होने के लिए दंडित नहीं किया गया है।

डील क्या है?: यह टूल ऑनलाइन मुफ़्त में उपलब्ध है!

Whitespark

यह कैसे काम करता है: व्हाइटस्पार्क कई प्रकार के उपकरण और सुविधाएँ प्रदान करता है जो स्थानीय एसईओ पर केंद्रित डिजिटल विपणक का समर्थन करते हैं। व्हाइटस्पार्क एक स्थानीय उद्धरण खोजक प्रदान करता है, जो एक बैकलिंक चेकर की तरह है लेकिन स्थानीय खोज के लिए है। उपकरण व्यवसायों को स्थानीय निर्देशिका खोजने में मदद करता है जहां वे अपनी SERP रैंकिंग बढ़ाने और स्थानीय खोज परिणामों में अधिक बार दिखाई देने के लिए उद्धरण और बैकलिंक्स मांग सकते हैं।

डील क्या है ?: मुफ्त उपयोगकर्ताओं को उद्धरण खोजक का उपयोग करके केवल 3 खोजें / दिन मिलती हैं, लेकिन कई सुविधाएं गायब हैं। लघु व्यवसाय पैकेज सालाना केवल $17/माह बिल से शुरू होता है और इसमें उद्धरण तुलना, प्रतिस्पर्धी विश्लेषण, निगरानी, ​​​​प्रगति पर नज़र रखने और रिपोर्टिंग और आगे के विश्लेषण के लिए स्प्रेडशीट में परिणाम निर्यात करने की क्षमता शामिल है।

Check My Links Extension

यह कैसे काम करता है: चेक माई लिंक्स एक मुफ्त लिंक निर्माण उपकरण है जो पेज संशोधित द्वारा Google एक्सटेंशन के रूप में पेश किया जाता है। डिजिटल विपणक "टूटी लिंक बिल्डिंग" के रूप में पहचानी गई लिंक बिल्डिंग रणनीति को निष्पादित करने के लिए चेक माई लिंक्स का उपयोग कर सकते हैं। यह ऐसे काम करता है:

  •     उस वेबसाइट की पहचान करें जहां आप बैकलिंक मांगना चाहते हैं
  •     चेक माई लिंक्स का उपयोग करके उनके पेजों को देखें और उनकी वेबसाइट पर किसी भी टूटे हुए लिंक को खोजें
  •     वेबमास्टर को टूटे हुए लिंक के बारे में सूचित करते हुए एक ईमेल भेजें और एक समाधान प्रदान करें: इसके बजाय उस लिंक को अपनी वेबसाइट के लिंक से बदलें!
  •     चूंकि आप अन्य वेबमास्टरों को उनकी साइट की कार्यक्षमता में सुधार करने में सहायता कर रहे हैं, इसलिए वे आपको अपने पृष्ठ से बैकलिंक के साथ पुरस्कृत करने के लिए अधिक ग्रहणशील हो सकते हैं।


वेबसाइटें हर समय गायब हो जाती हैं, जिसका अर्थ है कि पूरे इंटरनेट पर लाखों टूटे हुए लिंक हैं जिन्हें आपकी वेबसाइट पर निर्देशित किया जा सकता है - तो आप किसका इंतजार कर रहे हैं?

डील क्या है?: यह टूल Google क्रोम एक्सटेंशन के रूप में मुफ्त में ऑनलाइन उपलब्ध है।

सारांश


उपलब्ध सर्वोत्तम मुफ्त लिंक निर्माण टूल की हमारी सूची को पढ़ने के लिए धन्यवाद!

आपकी बैकलिंक प्रोफ़ाइल खोज इंजन द्वारा उपयोग किए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण रैंकिंग संकेतों में से एक है। हमें उम्मीद है कि आप लिंक निर्माण के सर्वोत्तम अवसरों की पहचान करने और आपकी सामग्री को SERPs के शीर्ष पर पहुंचाने वाले सुरक्षित बैकलिंक्स की पहचान करने के लिए इन मुफ्त लिंक निर्माण उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं।

 स्रोत: https://directiveconsulting.com/blog/top-free-link-building-tools/