सोमवार, 11 जुलाई 2022

Google मार्केटिंग लाइव 2022 रिकैप: नया क्या है और स्टोर में क्या है

 यहां ऑटोमेशन, परफॉर्मेंस मैक्स, यूट्यूब शॉर्ट्स और अन्य सहित Google के वार्षिक कार्यक्रम के सभी विज्ञापनों और मार्केटिंग समाचारों का संक्षिप्त विवरण दिया गया है।

उम्मीद के मुताबिक इस साल के आयोजन की घोषणाएं ऑटोमेशन, परफॉर्मेंस मैक्स और यूट्यूब शॉर्ट्स पर भारी हैं।

यहां वह सब कुछ है जो विपणक और विज्ञापनदाताओं को Google मार्केटिंग लाइव 2022 से जानना आवश्यक है।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/07/seo-smm.html


प्रदर्शन अधिकतम उन्नयन। Google अधिक विज्ञापनदाताओं को उनके सबसे स्वचालित अभियान प्रकार, प्रदर्शन मैक्स को आज़माने में मदद कर रहा है। इन संवर्द्धन में शामिल हैं:

     इन-स्टोर लक्ष्य
     मौसमी पैदल यातायात के लिए बर्स्ट अभियान
     संभावित वृद्धि का परीक्षण करने में सहायता के लिए 'प्रयोग उपकरण'
     अधिक जानकारी
     Search 360 और Google Ads ऐप के लिए समर्थन
     अनुकूलन स्कोर सिफारिशें

 YouTube लघु विज्ञापन। वे विज्ञापनदाता जो वर्तमान में वीडियो एक्शन अभियान और ऐप अभियान चला रहे हैं, उनके पास Google के टिकटॉक प्रतियोगी, YouTube शॉर्ट्स में फिट होने के लिए स्वचालित रूप से विज्ञापन होंगे।

 शॉर्ट की अवधि एक मिनट तक सीमित होती है और विज्ञापनदाता समय-सीमा को देखते हुए क्रिएटिव में कसावट और सुधार करना चाहते हैं। इसे अब वैश्विक स्तर पर विज्ञापनदाताओं के लिए लागू किया जाएगा, इसलिए परिणामों को मापना और उसके अनुसार व्याख्या करना सुनिश्चित करें।

खोज में स्वाइप करने योग्य शॉपिंग विज्ञापन। एक बड़ा, बोल्ड नया विज्ञापन अत्यधिक दृश्य खरीदारी अनुभव के लिए शॉपिंग विज्ञापनों के साथ ऑर्गेनिक खरीदारी परिणाम प्रदर्शित करता है। यह केवल परिधान ब्रांडों के लिए है और खोज और प्रदर्शन अधिकतम अभियानों के माध्यम से उपलब्ध होगा।

 खरीदारी करने लायक YouTube अनुभव के लिए उत्पाद फ़ीड. इस साल के अंत में, विज्ञापनदाताओं के पास YouTube शॉर्ट्स पर खरीदारी योग्य वीडियो विज्ञापन बनाने के लिए उत्पाद फ़ीड को अभियानों से जोड़ने की क्षमता होगी। Google ने कहा कि वे पिछले साल से YouTube शॉर्ट्स में विज्ञापनों के साथ प्रयोग कर रहे हैं और अब दुनिया भर के विज्ञापनदाताओं के लिए इसे धीमा कर रहे हैं।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/05/blog-post_18.html

Google ने कहा कि यह "हमारे रचनाकारों के लिए एक दीर्घकालिक लघु मुद्रीकरण समाधान विकसित करने के लिए हमारी सड़क पर एक महत्वपूर्ण कदम है, जिसके बारे में हम जल्द ही और अधिक साझा करेंगे।" इसके अलावा, फ़ीड और शॉर्ट्स के इस दिलचस्प विवाह पर कोई अतिरिक्त संदर्भ नहीं दिया गया था।

 खोज परिणामों के लिए जल्द ही आ रहा है: उत्पादों के 3D मॉडल। Google के अनुसार, "ऑगमेंटेड रियलिटी (AR) कैमरों पर हमें करीब लाती है, और खरीदार इसके लिए तैयार हैं। वर्तमान में 90% से अधिक अमेरिकी खरीदारी के लिए AR का उपयोग करते हैं, या करने पर विचार करेंगे।"

 व्यापारी "जल्द ही" अपने उत्पादों के 3D मॉडल को सीधे खोज इंजन परिणाम पृष्ठों में प्रदर्शित करने की क्षमता रखेंगे। कार्यक्रम पर कोई अतिरिक्त विवरण जारी नहीं किया गया है।

जानकारी पेज अपडेट. एट्रिब्यूशन और प्रथम-पक्ष डेटा पर ध्यान देने के साथ, अंतर्दृष्टि पृष्ठ में एक बड़ा बदलाव हो रहा है।

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एक नया एट्रिब्यूशन अनुभाग विज्ञापनदाताओं को खातों के भीतर रूपांतरण प्रदान करने के बारे में बेहतर दृष्टिकोण दिखाएगा।


 यह एक बेहतर एट्रिब्यूशन मॉडल की भी सिफारिश करेगा यदि Google को पता चलता है कि यह रूपांतरणों पर एक बेहतर दृश्य प्रदान कर सकता है।

अंतिम नई अंतर्दृष्टि प्रथम-पक्ष डेटा का समर्थन है। अंतर्दृष्टि पृष्ठ विज्ञापनदाताओं को यह देखने में मदद करेगा कि कौन सी ग्राहक सूचियां अभियानों के लिए प्रदर्शन चला रही हैं - गोपनीयता के साथ सबसे आगे।


 Google के अनुसार, नई बजट अंतर्दृष्टि विज्ञापन व्यय को अनुकूलित करने के अवसरों की पहचान करने में मदद कर सकती है। यह सुविधा यह दिखाएगी कि खर्च प्रदर्शन के मुकाबले कैसे बढ़ रहा है।

कार्यान्वयन और रोलआउट देखना दिलचस्प होगा, लेकिन Google की सिफारिशों की तरह, यह निर्णय लेने वाली पहेली का केवल एक टुकड़ा होना चाहिए।

लॉयल्टी कार्यक्रम विज्ञापन एकीकरण. Google ने घोषणा की कि उत्पाद फ़ीड के साथ प्रदर्शन मैक्स का उपयोग करने वाले विज्ञापनदाता YouTube, प्रदर्शन, खोज, डिस्कवर, Gmail और मानचित्र पर अधिक लॉयल्टी साइन-अप प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

हालांकि यह कागज पर दिलचस्प लगता है, इस कार्यक्रम के निष्पादन में बहुत कुछ अनपैक करना होगा। शॉपिंग फ़ीड वाले विज्ञापनदाता आम तौर पर साइन-अप के बजाय विज्ञापनों से आय अर्जित करना चाहते हैं।

इस बिंदु पर विवरण अस्पष्ट हैं, लेकिन Google ने कहा कि 2022 की दूसरी छमाही में और अपडेट आ रहे हैं। यह केवल यू.एस. के लिए निर्धारित है।

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डिस्कवर में वीडियो विज्ञापन

वीडियो विज्ञापनदाताओं के लिए एक बड़ा अतिरिक्त वीडियो विज्ञापनों की सीधे डिस्कवर में प्रदर्शित होने की घोषणा है। यह बहुत उपयुक्त है क्योंकि डिस्कवर वर्तमान में फ़ीड में कई वीडियो पेश करता है।

 डिस्कवर विज्ञापन वर्तमान में बोल्ड, आकर्षक छवियों के साथ अच्छी तरह से काम करते हैं और वीडियो अलग नहीं होना चाहिए।

कनेक्टेड टीवी के लिए Google ऑडियंस। विज्ञापनदाता जल्द ही कनेक्टेड टीवी अभियानों का उपयोग पूरे YouTube और "अधिकांश" अन्य कनेक्टेड टीवी ऐप्स पर दर्शकों को लक्षित करने के लिए कर सकेंगे। यह रोमांचक नया विकास कनेक्टेड टीवी के लिए आत्मीयता, इन-मार्केट और जनसांख्यिकीय ऑडियंस सेगमेंट लाएगा।

 एफ़िनिटी ऑडियंस वैश्विक बीटा में उपलब्ध हैं। दूसरी तिमाही के अंत में वैश्विक विज्ञापनदाताओं के लिए इन-मार्केटिंग और जनसांख्यिकीय ऑडियंस बीटा में होगी।

मर्चेंट पर चेकआउट। Google ग्राहकों के लिए चेकआउट को सुव्यवस्थित करेगा कि "उन्होंने तय कर लिया है कि वे क्या चाहते हैं।"

इस कार्यान्वयन के साथ ग्राहकों को चेकआउट करने के लिए कई स्क्रीन/पृष्ठों से गुजरने की आवश्यकता नहीं होगी और इसके बजाय सीधे उत्पाद सूची से सीधे व्यापारी से मौजूदा खरीद-प्रवाह में भेजा जाएगा। Google के अनुसार, व्यापारी "ग्राहक के स्वामी" होंगे क्योंकि लेन-देन सीधे उनके प्रवाह में होता है।

एक दिलचस्प अवधारणा के रूप में, इस सीधी खरीद में एओवी (औसत ऑर्डर मूल्य) में गिरावट देखी जा सकती है क्योंकि उपयोगकर्ता साइट ब्राउज़ नहीं करेंगे और इसके बजाय उत्पाद सूची पर क्लिक करेंगे और सीधे खरीदारी करेंगे। यह वर्तमान में एक बंद पायलट है और Google आने वाले महीनों में विस्तार और सामान्य उपलब्धता की ओर बढ़ने के लिए काम कर रहा है।

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/07/10.html

https://blog.nus.edu.sg/sarkar/top-7-tips-for-adding-that-magic-spark-to-your-website/

सभी विज्ञापनदाताओं के लिए एसेट लाइब्रेरी की उपलब्धता

घोषित एक अच्छी नई सुविधा विज्ञापनदाताओं को Google के बाहर मौजूदा विज्ञापनों और संपत्तियों का लाभ उठाने में मदद करेगी। Google के अनुसार यह छवियों और वीडियो सामग्री के लिए संपत्ति सहयोग और भंडारण के लिए "वन-स्टॉप-शॉप" होगा।

YouTube और खरीदारी की योजनाओं के साथ "जल्द ही आ रहा है" डिस्कवरी, ऐप और प्रदर्शन मैक्स अभियानों से आयात किए जाने के बाद इन संपत्तियों तक पहुँचा जा सकता है।

60 सेकंड में YouTube वीडियो निर्माण

कोई वीडियो विज्ञापन नहीं? कोई बात नहीं। एसेट लाइब्रेरी के भीतर से, Google ने घोषणा की कि विज्ञापनदाता एक वीडियो विज्ञापन बना सकते हैं और कम से कम 60 सेकंड में YouTube पर प्रकाशित कर सकते हैं। यह कम से कम 5 छवियों, लोगो और टेक्स्ट एसेट के साथ किया जा सकता है, जिसका परिणाम "एक प्रभावी विज्ञापन" है।
 

जिन विज्ञापनदाताओं ने ऑटो-जेनरेट किए गए प्रदर्शन अधिकतम अभियान देखे हैं, वे बनाए गए वीडियो से अत्यधिक खुश नहीं हैं, इसलिए यदि आप इस सुविधा का उपयोग करते हैं तो आउटपुट को प्रमाणित करना सुनिश्चित करें।

https://wpdailycoupons.com/most-common-seo-myths-and-why-theyre-wrong/


अतिरिक्त चैनलों के लिए उन्नत रूपांतरण

लीड के लिए एक नया उन्नत रूपांतरण ऑफ़लाइन रूपांतरण आयात के माध्यम से लीड और फ़नल प्रगति के बीच एक गोपनीयता सुरक्षित कनेक्शन है। लीड की प्रगति की कल्पना करने में सहायता के लिए वर्ष में बाद में Google Ads में एक नई लीड फ़नल रिपोर्ट आने वाली है।

खोज विज्ञापन 360 के लिए वेबसाइट रूपांतरणों के लिए उन्नत रूपांतरणों का एक बीटा खुल जाएगा और यदि आप टीलियम, सेगमेंट, एमपार्टिकल और एडोब जैसे अभियानों को प्रबंधित करने के लिए तृतीय पक्षों का उपयोग करते हैं तो पहले से ही उन्नत रूपांतरणों की सुविधा हो सकती है।

https://canvas.ucsd.edu/eportfolios/1612/Home/Whatsapp_Marketing_Why_To_Choose_It_How_To_Create_An_Effective_Strategy

हम क्यों परवाह करते हैं। जारी किए गए कुछ आइटम (उदा., मर्चेंट और स्वाइप करने योग्य शॉपिंग विज्ञापनों पर चेकआउट) का विज्ञापनदाताओं पर बड़ा प्रभाव पड़ सकता है, जबकि अन्य सुविधाएं (जैसे प्रदर्शन अधिकतम प्रयोग टूल और लघु विस्तार) नहीं हो सकती हैं।

हर साल की तरह, कई नई सुविधाओं के साथ शैतान विवरण में होगा, लेकिन अतिरिक्त अंतर्दृष्टि, और लक्ष्यीकरण दुनिया भर के विज्ञापनदाताओं के लिए एक अपग्रेड होने के लिए हिलना चाहिए।

स्रोत: https://searchengineland.com/google-marketing-live-2022-recap-385367

गुरुवार, 7 जुलाई 2022

SEO बनाम SMM: क्या आपके व्यवसाय को उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक खोज योग्य बनाता है?

 लेकिन आप कैसे पता लगाते हैं कि आपके व्यवसाय के लिए कौन सा सबसे अच्छा काम करता है? इस ब्लॉग में, हम सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) और सोशल मीडिया मार्केटिंग (SMM) के बीच के अंतरों को देखेंगे।


 इससे पहले कि हम दोनों मार्केटिंग चैनलों की तुलना करना शुरू करें, आइए उनकी अवधारणाओं और कार्यप्रणाली को समझें।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/06/blog-post_30.html

एसईओ क्या है?


सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन या SEO का उद्देश्य आपकी वेबसाइट को सर्च इंजन पर प्रमुखता से दिखाना है। जब सही ढंग से किया जाता है, तो उपयोगकर्ता वांछित खोज शब्द के लिए Google, बिंग या डकडकगो जैसे खोज इंजनों पर आपकी वेबसाइट ढूंढ पाएंगे।

SEO का उपयोग क्यों करें?


    "आपके पास हमेशा लीड पाने के तरीकों का एक पूर्ण पोर्टफोलियो होना चाहिए" - मैट कट्स

उपयोगकर्ता उन्हें सर्वोत्तम और सबसे प्रासंगिक परिणाम दिखाने के लिए खोज इंजन पर भरोसा करते हैं। इसके अलावा, इन परिणामों को 'ऑर्गेनिक', 'प्राकृतिक' या 'अर्जित' परिणाम के रूप में संदर्भित किया जाता है क्योंकि आपको अपनी वेबसाइट को रैंक करने के लिए खोज इंजनों को भुगतान नहीं करना पड़ता है। इसके अलावा, सही SEO रणनीतियों और ब्लॉगिंग टूल से आप अपने ब्लॉग को Google जैसे सर्च इंजन पर आसानी से रैंक कर सकते हैं।

एसएमएम क्या है?


सोशल मीडिया मार्केटिंग या एसएमएम कुछ नाम रखने के लिए फेसबुक, ट्विटर या इंस्टाग्राम जैसी सोशल साइट्स पर अपने उपयोगकर्ताओं के साथ टेक्स्ट, छवि और वीडियो प्रारूप के उपयोग से मजेदार, रचनात्मक और मूल्य वर्धित सूक्ष्म सामग्री साझा करने का अभ्यास है। ऐसा करने से आपको एक ब्रांड व्यक्तित्व बनाने में मदद मिलती है और आपके प्रशंसकों के साथ मैत्रीपूर्ण बातचीत होती है जिससे बिक्री बढ़ सकती है और नए ग्राहक प्राप्त हो सकते हैं।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/06/8_29.html

एसएमएम का उपयोग क्यों करें? 

उपभोक्ताओं को ऐसे ब्रांड पसंद नहीं हैं जो उन्हें सीधे-सीधे प्रचार सामग्री के साथ बेचने की कोशिश करते हैं। सामग्री जो एक कहानी बताती है और जिसे ग्राहक कनेक्ट कर सकता है, बेहतर काम करता है। यही कारण है कि सोशल मीडिया को स्टोरीटेलिंग कहा जाता है।
एसईओ बनाम एसएमएम
तो, अब जब आपके पास SEO और SMM के बारे में एक मूल विचार है, तो आइए यह पता लगाना शुरू करें कि कौन सा आपके लिए बेहतर काम करता है।

  1. आपातकालीन उत्पाद और सेवाएं


क्या आप आपातकालीन उत्पादों और सेवाओं की पेशकश करते हैं - जिस तरह से उत्पाद/सेवा की तत्काल आवश्यकता होती है?

ऐसे समय होते हैं जब कोई उपयोगकर्ता किसी उत्पाद या सेवा को खोजने के लिए तुरंत Google में लॉग इन करता है क्योंकि उसे इसकी तत्काल आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, आपका एयर कंडीशनर ठीक से काम नहीं कर रहा है और आपको स्थानीय एयर कंडीशनर की मरम्मत सेवा की आवश्यकता है जो इसे ठीक कर सके। आप क्या करते हैं? आप Google पर कूदते हैं और मरम्मत सेवा की खोज करते हैं, है ना?
 
ऐसा व्यवसाय उपयोगकर्ताओं की तत्काल और आवश्यक आवश्यकता को पूरा करता है।

ऐसी ही एक कंपनी होम डिपो है जो गृह सुधार सेवाएं प्रदान करती है। आप उन्हें आसानी से खोज इंजन पर खोज शब्दों के लिए ढूंढ सकते हैं जो उनके व्यवसाय के लिए प्रासंगिक हैं। जब आप "एयर कंडीशनिंग और फर्नेस मरम्मत" कीवर्ड खोजते हैं तो नीचे Google का एक स्क्रीनशॉट होता है। ध्यान दें कि होम डिपो पहला खोज परिणाम है।

अब,

यदि आपका व्यवसाय इस श्रेणी में आता है, तो आपको अपने व्यवसाय से संबंधित खोज शब्दों के परिणामों में अपनी रैंकिंग पर विचार करना चाहिए।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/03/blog-post_8.html


"मृत शरीर को छिपाने का सबसे अच्छा स्थान Google खोज परिणामों का पृष्ठ 2 है"

पृष्ठ पर उचित एसईओ और गुणवत्ता लिंक बनाने के साथ, आपको अच्छे एसईओ परिणाम मिलेंगे। आदर्श रूप से, आपकी वेबसाइट को पहले तीन Google परिणामों में रैंक करना चाहिए। जब उपयोगकर्ता पहले तीन परिणामों में आपकी वेबसाइट का लिंक देखते हैं, तो उनके उस पर क्लिक करने की अधिक संभावना होती है। यह आपकी वेबसाइट पर अधिकतम खोज ट्रैफ़िक लाएगा जिससे बिक्री और व्यवसाय बेहतर होगा।

अत,

जब आपके ग्राहक खोज इंजन में आपके उत्पादों की खोज कर रहे हों, तो आपको लाखों लाइक्स प्राप्त करने के लिए फेसबुक विज्ञापन पर पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। अपने पैसे को ऑन-पेज एसईओ में निवेश करें और दीर्घकालिक लाभ प्राप्त करें।

2. आवेग उत्पाद और सेवाएं


क्या आपका कोई व्यवसाय है जो उपयोगकर्ताओं की आवेगपूर्ण खरीदारी की आदतों को पूरा करता है? उपयोगकर्ता आपके उत्पाद / सेवा की तलाश में नहीं हो सकते हैं, लेकिन वे आपके व्यवसाय की वेबसाइट पर ठोकर खा जाते हैं।


मान लीजिए, एक उपयोगकर्ता सिर्फ इंटरनेट पर सर्फिंग कर रहा है और एक विचित्र उत्पाद या सेवा के सामने आता है जो उसे रूचि देता है लेकिन यह आवश्यक नहीं है। वह उत्पाद खरीद सकता है या आवेगपूर्ण ढंग से सेवा के लिए साइन अप कर सकता है।

यदि आपका व्यवसाय मुद्रित टी-शर्ट ऑनलाइन बेचता है, तो संभावना है कि आप अपने ग्राहकों को फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पा सकते हैं। अब, एक टी-शर्ट एक ऐसी चीज है जिसे उपयोगकर्ता आवेग में खरीद सकता है।

कस्टम इंक एक कंपनी है जो कस्टम प्रिंटेड टी-शर्ट बेचती है। उनकी फेसबुक पर अच्छी फैन फॉलोइंग है और जब सोशल मीडिया मार्केटिंग की बात आती है तो वे सक्रिय होते हैं।

जैसा कि आप देख रहे हैं,

यदि आप भी ऐसे उत्पादों या सेवाओं को बेच रहे हैं, तो आपको सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ग्राहक मिलने की अधिक संभावना है। आप सोशल मीडिया के माध्यम से एक अच्छा सोशल मीडिया बनाने और अपने व्यवसाय की कहानी बताने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

ऐसी कहानियाँ बनाएँ जो मज़ेदार और आकर्षक हों। आपके ग्राहक आपकी कहानी से संबंधित होने में सक्षम होने चाहिए। उपभोक्ताओं का ध्यान खींचने के लिए प्रचार ऑफ़र और मौसमी छूट प्रदान करें। आपका उद्देश्य अपने दर्शकों को अपनी सामग्री के साथ इंटरैक्ट करने के लिए पर्याप्त रूप से व्यस्त रखना है।
https://uchgyaan.blogspot.com/2022/07/blog-post.html

3. वायरल मार्केटिंग


"वायरल आज मार्केटिंग में सबसे अधिक दुरुपयोग की जाने वाली शर्तों में से एक है" - करेन नेल्सन

सोशल मीडिया पर वायरल होने का सपना हर ब्रांड का होता है। वायरल प्रभाव आपको अपनी सामग्री वितरित करने में मदद करता है और थोड़े समय के भीतर आपके सामाजिक अनुसरण को तेजी से बढ़ाता है।

चूंकि सोशल मीडिया साइट्स वायरल मार्केटिंग के लिए बेहतरीन प्लेटफॉर्म हैं, इसलिए यह सोशल मीडिया मार्केटिंग के अंतर्गत आता है। वायरल सामग्री आपकी वेबसाइट पर बड़ी संख्या में उपयोगकर्ताओं को ला सकती है जिससे आपको लीड प्राप्त करने में मदद मिलती है।

क्या होगा यदि आपको दोनों की आवश्यकता है?


"मेरे व्यवसाय को SEO और SMM दोनों की आवश्यकता है, लेकिन मुझे किसे प्राथमिकता देनी चाहिए?" खैर, आइए इसे आपके लिए तोड़ दें।

जबकि आपको अपनी वेबसाइट को रैंक करने के लिए सर्च इंजन को कोई पैसा नहीं देना पड़ता है, आपको सभी सर्च इंजनों पर अच्छी रैंक करने में मदद करने के लिए वेबसाइट प्रमोटर जैसे एसईओ विशेषज्ञ को नियुक्त करना पड़ सकता है। अच्छे SEO परिणाम रातों-रात की घटना नहीं हैं। आपके प्रयासों को फल देने में समय लगता है, इसलिए धैर्य रखें। आपके लक्षित कीवर्ड कितने प्रतिस्पर्धी हैं, इस पर निर्भर करते हुए, आप तीन से छह महीनों के बीच कहीं भी कुछ ठोस परिणाम देखने की उम्मीद कर सकते हैं।
 

इसके अलावा, एसईओ एक सुसंगत प्रक्रिया होनी चाहिए - आप आज अपनी सामग्री का अनुकूलन नहीं कर सकते हैं और कल इसे भूल सकते हैं। खोज परिणामों में उच्च रैंक प्राप्त करने के लिए आपको अपनी वेबसाइट का अनुकूलन जारी रखने और लिंक बनाने की आवश्यकता है।

"गूगल आपसे तभी प्यार करता है जब बाकी सब आपसे पहले प्यार करते हैं"

साझा करने योग्य सामग्री का उत्पादन जारी रखें जो उपयोगकर्ताओं के जीवन में मूल्य जोड़ता है। अधिक शेयर आपके वायरल होने और थोड़े समय में अच्छी फॉलोइंग हासिल करने की संभावनाओं को बढ़ाते हैं।
https://uchgyaan.blogspot.com/2022/04/blog-post.html

तो आपको किस मार्केटिंग चैनल को प्राथमिकता देनी चाहिए?


सबसे पहले, जांचें कि क्या उपभोक्ता खोज इंजन पर आपके व्यवसाय की तलाश करते हैं। आप Google ऐडवर्ड्स के खोजशब्द योजनाकार का उपयोग करके कुछ खोजशब्द अनुसंधान के साथ इसका पता लगा सकते हैं। यदि आपके पास उच्च खोज मात्रा है, तो इसका मतलब है कि लोग आपके व्यवसाय की खोज कर रहे हैं।

उदाहरण के लिए, मैंने टेनेसी में मुद्रित टी-शर्ट के लिए कीवर्ड खोज की। कीवर्ड "कस्टम टी-शर्ट" में 1K-10K औसत मासिक खोज है, जो ग्राहकों की एक बहुत अच्छी राशि है यदि मैं टी-शर्ट व्यवसाय में हूं तो मैं अपनी वेबसाइट पर जाना चाहता हूं।


दूसरे, मान लें कि आपके पास एक अच्छा व्यवसाय है, लेकिन आप इसका विस्तार करना चाहते हैं। फिर, आपके पास ऑर्गेनिक SEO का लाभ उठाने और Google परिणाम पृष्ठ पर चढ़ने के लिए कुछ समय है। आप SEO को अपनी प्राथमिकता बना सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट और ब्लॉग आपके उत्पादों या सेवाओं के बारे में अद्वितीय सामग्री से समृद्ध हैं।

फेसबुक यूजर्स में 25 से 34 साल के बीच के यूजर्स की संख्या ज्यादा है। यदि आपके उत्पाद या सेवाएं इस आयु वर्ग को पसंद आती हैं, तो सोशल मीडिया मार्केटिंग का उपयोग करना एक बुद्धिमानी भरा निर्णय होगा। संभावना है कि आपके अधिकांश ग्राहक पहले से ही सोशल मीडिया पर हैं। www.statista.com के अनुसार, ग्राफ़ जनवरी 2017 तक (लाखों में) यू.एस. में उम्र के अनुसार Facebook उपयोगकर्ताओं की संख्या दिखाता है।


लेकिन यहाँ किकर है:


यदि आपके पास एक अच्छा मार्केटिंग बजट है, तो आप इसे फेसबुक विज्ञापन पर निवेश कर सकते हैं और बहुत ही कम समय में अपने वांछित दर्शकों तक पहुंच सकते हैं। सोशल मीडिया का चयन करके अपने व्यवसाय को अपने ग्राहकों तक तेजी से पहुंचाएं। मज़ेदार और मूल्यवान सामग्री साझा करें जो आपके उपयोगकर्ताओं को जोड़े।
तुम्हारी बारी:

अब जब आप SEO और SMM के बीच अंतर जानते हैं, तो प्रत्येक प्लेटफ़ॉर्म कैसे काम करता है और अपने मार्केटिंग चैनल को कैसे प्राथमिकता दें। आपको सही चैनल चुनने और अपना व्यवसाय बढ़ाने के लिए अपना समय और पैसा लगाने में सक्षम होना चाहिए।

यदि आप अपने व्यवसाय के लिए SEO और SMM के बीच प्राथमिकता देने का कोई अन्य तरीका जानते हैं तो एक टिप्पणी छोड़ें। मुझे उन्हें पढ़ना अच्छा लगेगा।

पढ़ने के लिए धन्यवाद और ब्लॉग को किसी ऐसे व्यक्ति के साथ साझा करना न भूलें जो इससे मदद कर सकता है।

गुरुवार, 30 जून 2022

विभिन्न पेज स्थानों से बैकलिंक्स कैसे अधिक (या कम) के लायक हैं: सभी बैकलिंक्स समान नहीं बनाए जाते हैं

 



समस्या? सभी बैकलिंक्स समान नहीं बनाए जाते हैं।

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किसी अन्य उद्योग में यादृच्छिक साइटों के लिंक की तुलना में उच्च-गुणवत्ता, प्रासंगिक साइटों के लिंक कहीं अधिक मूल्यवान हैं। स्पैम साइटों के लिंक वास्तव में आपकी वेबसाइट को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

आप अपने बैकलिंक्स का अधिकतम लाभ कैसे उठाते हैं? आपको उन कारकों पर पूरा ध्यान देने की आवश्यकता है जो बैकलिंक मूल्य को प्रभावित करते हैं।

बैकलिंक्स का अधिकतम लाभ उठाने के लिए आपको यह जानने की आवश्यकता है।

बैकलिंक्स क्या हैं?


बैकलिंक्स बाहरी साइट से आपकी वेबसाइट के लिंक होते हैं। उदाहरण के लिए, यदि मैं आपके ऐप को सुरक्षा संबंधी समस्याओं से बचाने के तरीके के बारे में किसी स्रोत से लिंक करता हूं, तो इससे उस वेबसाइट का बैकलिंक बन जाता है।

यदि कोई अन्य साइट आपकी साइट से लिंक करती है, तो आपको एक बैकलिंक प्राप्त होता है।

लंबे समय तक, अधिक से अधिक बैकलिंक प्राप्त करना SEO का एक मुख्य घटक था। Google ने बैकलिंक्स को "वोट" के रूप में देखा और उच्च रैंकिंग वाले बहुत सारे बैकलिंक्स वाली साइटों को पुरस्कृत किया।

अंततः, हालांकि, व्यवसायों ने बैकलिंक्स बनाने के लिए ब्लैक-हैट रणनीतियों का उपयोग करना शुरू कर दिया। उदाहरण के लिए, लिंक जोड़ने के लिए भुगतान करने वाली साइटें, छायादार साइटों से लिंक खरीदना, अपनी साइट के लिंक वाले अन्य ब्लॉग पर टिप्पणियां जोड़ना, या साइटों के नेटवर्क बनाना जो सभी एक दूसरे से जुड़े हुए हैं।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/06/seo-google.html

Google इन रणनीतियों के प्रति समझदार हो गया और एक अपडेट जारी किया जिसने खराब-गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स के निर्माण से दूर होना बहुत कठिन बना दिया। इसने कई बैकलिंक दिशानिर्देश जारी किए जिनका विपणक को पालन करना चाहिए और जून 2021 में स्पैमी लिंक को लक्षित करने वाला एक और अपडेट भी जारी किया।

बैकलिंक्स SEO को कैसे प्रभावित करते हैं?


जैसा कि ऊपर बताया गया है, Google लिंक को वोट के रूप में देखता है। जितनी अधिक साइटें आपकी साइट के लिए "वोट" करती हैं (अर्थात आपकी साइट पर पृष्ठों का लिंक), उतना ही अधिक मूल्यवान और प्रासंगिक Google मानता है कि आपके पृष्ठ और साइट हैं।

वास्तव में, बैकलिंक्स उन कई सौ कारकों में से एक हैं, जिन्हें Google अपने खोज परिणामों में किसी वेबसाइट को रैंक करने का निर्णय लेते समय मानता है।

यहाँ ऐसा क्यों है: आपकी वेबसाइट के लिए एक बैकलिंक का अर्थ है कि किसी अन्य साइट को आपकी सामग्री आकर्षक, दिलचस्प या शिक्षाप्रद लगी। इतना कि उन्होंने इसे अपने दर्शकों के साथ साझा करने का फैसला किया। Google मानता है कि आपकी सामग्री उपयोगकर्ताओं के लिए मूल्यवान है, और आपकी सामग्री को खोजकर्ताओं के साथ साझा करने की अधिक संभावना है।

हालाँकि, आप यह प्रभावित करने के लिए बहुत कुछ नहीं कर सकते हैं कि कोई अन्य साइट अपने पृष्ठों पर कितने लिंक डालती है। आपकी वेबसाइट के SEO के लिए कौन से लिंक सबसे मूल्यवान हैं, इस पर विचार करते समय बस इसे ध्यान में रखें।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/05/blog-post_18.html

यदि कई विश्वसनीय साइटें आपसे लिंक होती हैं, तो Google जानता है कि आपकी साइट में बहुत अच्छी सामग्री है जिसे उपयोगकर्ता पढ़ना चाहेंगे। परिणामस्वरूप, आपके SERPs में उच्च रैंक होने की संभावना है।

क्या एक बैकलिंक को मूल्यवान बनाता है?

अधिक बैकलिंक्स हमेशा बेहतर नहीं होते हैं।


यदि आप लिंक योजनाओं या अन्य ब्लैक या ग्रे हैट एसईओ प्रथाओं का उपयोग करते हैं, तो Google आपको कम रैंकिंग या यहां तक ​​कि मैन्युअल कार्रवाई के साथ दंडित करेगा। क्या एक बैकलिंक को दूसरे की तुलना में अधिक मूल्यवान बनाता है?

1. स्थान और पृष्ठ पर लिंक की संख्या


क्या आप जानते हैं कि किसी पृष्ठ पर एक लिंक कहाँ स्थित है, बैकलिंक मूल्य को प्रभावित कर सकता है? अजीब लगता है, है ना?

वैसे, Google किसी पृष्ठ पर पहले लिंक को सबसे मूल्यवान मानता है, जिसका अर्थ है कि उसे बैकलिंक होने के अधिक लाभ मिलते हैं। इसके अलावा, किसी पृष्ठ पर जितने अधिक लिंक होंगे, प्रत्येक लिंक का लिंक मूल्य उतना ही कम होगा।

व्यवहार में, इसका मतलब यह है कि यदि आपका लिंक किसी पृष्ठ पर एकमात्र बैकलिंक है, तो आपको अधिक एसईओ लाभ दिखाई देंगे, यदि आपका लिंक किसी पृष्ठ के नीचे है और बीस अन्य लिंक में से एक है।

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/06/14.html

2. डोफॉलो बनाम। Nofollow बैकलिंक्स


Dofollow लिंक्स आपके बेसिक बैकलिंक्स हैं। जब वेबसाइट के मालिक लिंक के आसपास के HTML के साथ खिलवाड़ नहीं करते हैं, तो लिंक हमेशा एक dofollow होगा।

Dofollow लिंक Google को बताते हैं कि लिंक करने वाली वेबसाइट आपके डोमेन पर भरोसा करती है, जिससे आपकी रैंकिंग में मदद मिल सकती है।

दूसरी ओर, Nofollow लिंक, HTML में इस तरह दिखते हैं:
क्या एक बैकलिंक को मूल्यवान बनाता है - Dofollow vs Nofollow

Nofollow लिंक्स Google को बताते हैं कि यह लिंक वैल्यू पर पास नहीं होना चाहिए (कभी-कभी लिंक जूस भी कहा जाता है)।

दूसरे शब्दों में, nofollow लिंक अभी भी किसी को वेबसाइट A से वेबसाइट B तक ले जाते हैं, लेकिन वे वेबसाइट B की रैंकिंग में मदद नहीं करते हैं।

साइटें नोफ़ॉलो लिंक का उपयोग क्यों करती हैं? क्योंकि निम्न-गुणवत्ता या निम्न-डोमेन प्राधिकरण वेबसाइटों से लिंक करना लिंक-होस्टिंग वेबसाइट की रैंकिंग को नुकसान पहुंचा सकता है। साथ ही, Google आपको लिंक के लिए भुगतान करने की अनुमति नहीं देता है, इसलिए कुछ साइटें प्रायोजित पोस्ट पर nofollow लिंक का उपयोग करती हैं।

यह मत समझिए कि नोफ़ॉलो लिंक्स समय की पूरी बर्बादी हैं। वास्तव में, वे वास्तव में आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक उत्पन्न करने में मदद करते हैं और उनके अनुपयोगी एसईओ प्रभाव के बावजूद आपके व्यवसाय की दृश्यता को बढ़ाते हैं।

3. डोमेन अथॉरिटी और पेज अथॉरिटी


DA, या डोमेन अथॉरिटी, Moz द्वारा बनाई गई एक मीट्रिक है जो भविष्यवाणी करती है कि किसी वेबसाइट की खोज इंजन में अच्छी रैंक होने की कितनी संभावना है। स्कोर एक से 100 तक होता है, उच्च संख्या के साथ, जिसका अर्थ है कि साइट अधिक मूल्यवान और अधिक विश्वसनीय है।

पृष्ठ प्राधिकरण एक ही मीट्रिक है, लेकिन किसी वेबसाइट पर किसी विशिष्ट पृष्ठ के लिए।

यह एक सटीक विज्ञान नहीं है, और यह एक मीट्रिक नहीं है जो Google के साथ आया था-मोज ने किया था। हालाँकि, यह मशीन लर्निंग का उपयोग करके इस बात का बहुत अच्छा विचार प्राप्त करता है कि साइट कितनी अच्छी रैंक करेगी।

आपके बैकलिंक्स के लिए इसका क्या अर्थ है? यदि उच्च डोमेन प्राधिकरण या पृष्ठ प्राधिकरण वाली कोई साइट आपकी साइट से लिंक करती है, तो Google मान लेगा कि आपकी साइट अधिक भरोसेमंद भी है। यह तो अच्छी बात है!

इसे ऐसे समझें जैसे किसी दोस्त को नौकरी पाने के लिए ज़मानत देना। यदि आप एक समर्पित कार्यकर्ता हैं और किसी और को सलाह देते हैं, तो आपके बॉस को यह मान लेने की संभावना है कि उन पर कड़ी मेहनत करने के लिए भी भरोसा किया जा सकता है।

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TL; DR: उच्च-डोमेन प्राधिकरण पृष्ठों के लिंक अधिक मूल्यवान हैं।

आप Moz के डोमेन विश्लेषण टूल का उपयोग करके साइटों के डोमेन प्राधिकरण का पता लगा सकते हैं।

या, आप अपनी साइट पर बैकलिंक विश्लेषण चलाने के लिए Ubersuggest का उपयोग कर सकते हैं, और हम सभी डोमेन प्राधिकरण और पृष्ठ प्राधिकरण मीट्रिक एक ही स्थान पर साझा करेंगे।

4. प्रासंगिक साइटें और पेज


जब सिफारिशों की बात आती है तो प्रासंगिकता मायने रखती है। मान लीजिए कि आप एक नया स्नोब्लोअर खरीदना चाहते हैं। आप इंटरनेट के चारों ओर देखते हैं और दो लेख पाते हैं जो शीर्ष स्नो ब्लोअर की समीक्षा करते हैं - एक हार्डवेयर स्टोर से है, और दूसरा एक खाद्य ब्लॉगर से है।

आप किस पर भरोसा करेंगे? आप शायद सोच रहे होंगे कि एक खाद्य ब्लॉगर वास्तव में स्नो ब्लोअर के बारे में क्या जानता है, है ना? दूसरी ओर, हार्डवेयर स्टोर शायद स्नोब्लोअर बेचता है और नियमित रूप से ग्राहकों से उनके बारे में बात करता है। एक अच्छा मौका है कि वे जानते हैं कि वे किस बारे में बात कर रहे हैं।

बैकलिंक कितना मूल्यवान है, यह तय करते समय Google प्रासंगिकता पर भी विचार करता है। उदाहरण के लिए, किसी डिजिटल मार्केटिंग प्रकाशन या फोर्ब्स जैसे प्रकाशक से मेरी साइट का लिंक किसी प्लंबर के लिंक से कहीं अधिक मूल्य का है।

सामान्य तौर पर, अप्रासंगिक साइटों के लिंक आपकी वेबसाइट को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे (जब तक कि वे स्पैम साइट न हों!), लेकिन अन्य उद्योग वेबसाइटों के लिंक अधिक महत्व रखते हैं।

5. वेबसाइट पर अन्य लिंक की गुणवत्ता


यह केवल डोमेन प्राधिकरण नहीं है जो बैकलिंक मूल्य को प्रभावित करता है। रेफ़रिंग डोमेन पर हर दूसरे बैकलिंक की गुणवत्ता एक लिंक के मूल्य को भी प्रभावित कर सकती है।

यह उचित नहीं लगता, है ना? आप यह नियंत्रित नहीं कर सकते कि कोई और अपनी साइट पर क्या करता है। जबकि यह सच है, इसका एक कारण है।

आइए मान लें कि आपको उच्च डोमेन प्राधिकरण वाली वेबसाइट से बैकलिंक प्राप्त होता है। आपकी रैंकिंग बढ़ जाती है, ट्रैफ़िक आ रहा है, और आपको लगता है कि आप SEO समर्थक हैं।

फिर एक दिन जिस वेबसाइट ने आपको वह कीमती बैकलिंक दिया वह स्पैम साइट बन जाती है। वे निम्न-गुणवत्ता वाली सामग्री प्रकाशित करते हैं और स्पैम साइटों के एक समूह से लिंक करते हैं।

यह अब Google की नज़र में एक उच्च-गुणवत्ता वाली साइट नहीं है, जिसका अर्थ है कि लिंक ने अपना मूल्य खो दिया है। दूसरे शब्दों में, स्पैम वेबसाइटों से लिंक करने वाले पृष्ठ उनके द्वारा होस्ट किए जाने वाले अन्य सभी लिंक का अवमूल्यन करते हैं।

उन वेबसाइटों का मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है जिनसे आपको बैकलिंक्स मिलते हैं। इससे आपको हानिकारक URL संबंधों से बचने में मदद मिलेगी। सुनिश्चित करें कि वे भरोसेमंद हैं और अपने स्वयं के लिंक का मूल्यांकन करते हुए मूल्यांकन करते हैं कि कौन से लिंक को शामिल करना है ताकि आपकी वेबसाइट को जोखिम न हो।

साथ ही, वेबसाइटों से लिंक कभी न खरीदें। यहां तक ​​​​कि जो साइटें वैध लगती हैं, वे भी किसी समय Google द्वारा पकड़ी जा सकती हैं, और आपकी साइट को परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।

6. एंकर टेक्स्ट


एंकर टेक्स्ट वह टेक्स्ट होता है जिसे हाइलाइट किया जाता है और अक्सर रेखांकित किया जाता है कि आप इस तरह एक लिंक का अनुसरण करने के लिए क्लिक करते हैं।

यदि आपकी वेबसाइट से लिंक करने वाली साइट एंकर टेक्स्ट का उपयोग करती है जो उस पृष्ठ की सामग्री से निकटता से संबंधित है, तो Google यह मान लेगा कि लिंक उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक उपयोगी है और इसलिए, इसे अधिक महत्व प्रदान करता है। नतीजतन, Google ने एंकर टेक्स्ट को रैंकिंग फैक्टर बना दिया।

आइए Yoast की वेबसाइट से एक उदाहरण देखें। मैंने एंकर टेक्स्ट को हाइलाइट किया है:

आंतरिक लिंक के लिए एंकर टेक्स्ट, जैसा कि आप उम्मीद कर सकते हैं, आंतरिक लिंक के बारे में एक पृष्ठ पर जाता है। चूंकि एंकर टेक्स्ट लिंक किए गए पृष्ठ लक्ष्य कीवर्ड का उपयोग करता है, इसलिए लिंक अधिक मूल्यवान है यदि वे "यहां क्लिक करें" जैसे एंकर टेक्स्ट का उपयोग करते हैं।

प्रो टिप: यह आंतरिक लिंक पर भी लागू होता है। अपनी वेबसाइट पर अन्य पृष्ठों से लिंक करते समय प्रासंगिक एंकर टेक्स्ट का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

बैकलिंक वैल्यू निष्कर्ष


बैकलिंक्स SEO की आधारशिला हैं। हालाँकि, सभी बैकलिंक्स समान मूल्य प्रदान नहीं करते हैं। किसी पृष्ठ पर या उच्च डीए वाले पृष्ठों से उच्च लिंक आपकी वेबसाइट को Google के खोज परिणामों में बेहतर रैंक करने में मदद करेंगे।

आप इस जानकारी का उपयोग उच्च-गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स बनाने के लिए कर सकते हैं। इसे ठीक करें, और आपकी साइट पर ट्रैफ़िक और रूपांतरणों की बाढ़ आ सकती है।

स्रोत: https://neilpatel.com/blog/backlinks-effectiveness-page-location/