रविवार, 19 जून 2022

Shopify SEO गाइड: 2022 में Shopify पर SEO को बेहतर बनाने के लिए 7 टिप्स

 


क्या आप अपनी Shopify वेबसाइट पर SEO में सुधार करना चाहते हैं और इसे Google जैसे सर्च इंजन पर उच्च रैंक देना चाहते हैं? यह Shopify SEO रणनीति गाइड आपके लिए है।

आइए इसका सामना करते हैं: Google पर अपनी वेबसाइट को उच्च रैंकिंग देना उतना आसान नहीं है जितना कि वेब के शुरुआती दिनों में हुआ करता था। फिर, आपको बस अपने पेज की सामग्री को कीवर्ड से भरना है, और बाकी सब ठीक हो जाता है।

अब, आपको कीवर्ड स्टफिंग के लिए दंडित भी किया जा सकता है। साथ ही, Google की रैंकिंग मेट्रिक्स पहले से कहीं अधिक जटिल हो गई है, इसलिए कीवर्ड स्टफिंग अब मदद नहीं कर रही है।

हालाँकि, अच्छी खबर यह है कि आप अभी भी अपनी Shopify वेबसाइट को सर्च इंजन रिजल्ट पेज (SERPs) पर उच्च रैंक दे सकते हैं।

यह मार्गदर्शिका इसी के बारे में है: आपको अपने स्टोर की रैंकिंग में सुधार करने में मदद करने के लिए खोज इंजन अनुकूलन रणनीतियों को दिखाने के लिए।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/06/seo-8.html

Shopify SEO क्या है?

सीधे शब्दों में कहें, Shopify SEO में खोज के लिए अनुकूलन, अच्छी तरह से Shopify शामिल है।

अब, Shopify SEO आपके द्वारा WordPress पर किए जाने वाले नियमित सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन से इतना अलग नहीं है - केवल इतना ही कि केवल कुछ ख़ासियतें हैं। "बेहतर व्यवसाय और ब्रांड विकास के लिए बड़ी भूमिका निभाने के लिए इन एसईओ आंकड़ों का पालन करना सुनिश्चित करें।

उदाहरण के लिए, Google पर अपने स्टोर उत्पादों की दृश्यता बढ़ाने के लिए, आपको अपने उत्पाद विवरण और छवि वैकल्पिक टेक्स्ट में प्रासंगिक कीवर्ड डालने के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

इसके अलावा, Shopify SEO में आपकी वेबसाइट पर डुप्लिकेट सामग्री का ध्यान रखना भी शामिल है। वर्डप्रेस के विपरीत, डुप्लिकेट सामग्री Shopify के लिए अद्वितीय समस्या है।

उस ने कहा, आइए कुछ ऐसी रणनीतियों पर एक नज़र डालते हैं जिनका उपयोग आप Google पर अपनी Shopify की स्टोर रैंकिंग को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं।

Google पर रैंकिंग सुधारने के लिए 7 Shopify SEO रणनीतियाँ

यहां 12 चीजें हैं जो आप Google और अन्य खोज इंजनों पर Shopify की स्टोर दृश्यता को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं।
 

1. खोजशब्द अनुसंधान का संचालन करें

आपके SEO अभियान की सफलता या विफलता काफी हद तक आपकी पसंद के कीवर्ड पर निर्भर करती है। कितने दुर्भाग्य की बात है कि कई ईकामर्स उद्यमी कीवर्ड रिसर्च को एक पल के लिए भी अपने विचार नहीं देते हैं।

आपकी वेबसाइट पर हर जगह कीवर्ड डालने के लिए पर्याप्त नहीं है। जो सबसे ज्यादा मायने रखता है वह है सही कीवर्ड का उपयोग करना।

आप अपनी SEO रणनीति के लिए कीवर्ड का सही मिश्रण कैसे ढूंढते हैं? सरल। खोजशब्द अनुसंधान का संचालन करें।

शुरू करने के लिए, थोड़ा नीचे आला। "स्नीकर्स" जैसे व्यापक स्थान को चुनने से वह कट नहीं जाएगा। आला जितना संकरा होगा, उतना अच्छा होगा। पालतू जानवरों के लिए सीबीडी जैसा कुछ काम कर सकता है।

एक बार जब आप अपनी पसंदीदा जगह का पता लगा लेते हैं, तो अगला कदम उसके आसपास सही कीवर्ड ढूंढना होता है।

इसके बारे में जाने के कुछ तरीके हैं। एक Google या Amazon ऑटो-सुझाव का उपयोग कर रहा है। आपके ग्राहकों द्वारा खोजे जा रहे कीवर्ड को खोजने से उनके खोज परिणामों में बेहतर दिखने में मदद मिलेगी, अवांछित गतिविधियों के कारण अमेज़ॅन निलंबन से बचेंगे, और संभावनाओं के प्रति अधिक भरोसेमंद दिखाई देंगे

मान लीजिए कि आप पालतू जानवरों के लिए खिलौने बेच रहे हैं। Google पर जाएं और "डॉग टॉयज" टाइप करें। आप देखेंगे कि निम्नलिखित कीवर्ड पॉप अप होंगे।

यदि आप Amazon के साथ भी ऐसा ही करते हैं, तो आप इसे देखेंगे:

संभावित ग्राहक आपके स्टोर/उत्पादों को खोजने के लिए इन खोज प्रश्नों का उपयोग करेंगे। आप खोजशब्द अनुसंधान में गहराई तक जाने के लिए समर्पित एसईओ टूल का उपयोग करके यहां रुक सकते हैं या चीजों को थोड़ा और आगे ले जा सकते हैं।

आइए अब Shopify के लिए कुछ बेहतरीन कीवर्ड टूल देखें।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/04/blog-post_25.html


Shopify के लिए सर्वश्रेष्ठ कीवर्ड टूल

Google और Amazon ऑटो-सुझाव सुविधाएँ बढ़िया हैं, लेकिन वे अपने दायरे में सीमित हैं। उदाहरण के लिए, वे आपको इन खोज क्वेरी की खोज मात्रा और कीवर्ड कठिनाइयों के बारे में जानकारी नहीं देंगे।

लेकिन Google Keyword Planner और Ahref जैसे समर्पित कीवर्ड टूल कर सकते हैं। साथ ही, वे संबंधित कीवर्ड की एक विस्तृत सूची तैयार कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आप सुझाए गए कीवर्ड में से एक लेते हैं - "डॉग टॉयज" कहें - और इसे Google कीवर्ड प्लानर में प्लग करें, तो आप इसे देखेंगे:

मासिक खोजों और प्रतियोगिता पर ध्यान दें। आप उच्च मासिक खोजों और कम प्रतिस्पर्धा वाले कीवर्ड के लिए जाना चाहेंगे। इसके अलावा, क्रोम के लिए एसईओ एक्सटेंशन भी आपके एसईओ प्रयासों को प्रभावी ढंग से सहायता कर सकते हैं।

2. अपने पेज की सामग्री में कीवर्ड डालें

इस बिंदु पर, आपके पास कुछ ऐसे कीवर्ड होने चाहिए जिन्हें आप लक्षित करना चाहते हैं। अगला कदम यह है कि Google क्रॉलर के लिए उन कीवर्ड का उपयोग करके आपके पृष्ठों को ढूंढना आसान बना दिया जाए।

लेकिन पहले, आपको उन पृष्ठों का निर्धारण करना होगा जिनमें आप कीवर्ड जोड़ेंगे। आपका मुखपृष्ठ, उत्पाद पृष्ठ और उत्पाद श्रेणी पृष्ठ प्रारंभ करने के लिए सर्वोत्तम स्थान हैं।

आपको उन पृष्ठों पर सटीक रूप से खोजशब्द कहाँ जोड़ने चाहिए? पेज टाइटल, मेटा डिस्क्रिप्शन, पेज बॉडी कंटेंट और इमेज ऑल्ट टेक्स्ट आदर्श स्थान हैं।

उदाहरण के लिए, मान लें कि आप अपने उत्पाद पृष्ठ शीर्षक में "महिला स्वेटपैंट" सेट कीवर्ड जोड़ना चाहते हैं। मैं मान लूंगा कि आपकी वेबसाइट नई है और उसका कोई उत्पाद पृष्ठ नहीं है। इसका मतलब है कि आपको एक जोड़ना होगा और उसमें अपना कीवर्ड डालना होगा।

ऐसा करने के लिए, अपने Shopify खाते में लॉग इन करें और इस तरह पेज लिंक पर क्लिक करें:


इसके बाद, इस प्रारूप का पालन करके पृष्ठ का शीर्षक भरें:

कीवर्ड – स्टोर का नाम

यहाँ एक उदाहरण है:

इसके साथ, आपने अपने पृष्ठ शीर्षक में एक लक्षित कीवर्ड जोड़ा है। अच्छा काम।

अगला पृष्ठ विवरण में कीवर्ड जोड़ना है। ऐसा करने के लिए, नीचे वेबसाइट एसईओ संपादित करें लिंक पर क्लिक करें, और विवरण बॉक्स में, वर्णनात्मक टेक्स्ट जोड़ें जो आपके पृष्ठ का सबसे अच्छा वर्णन करता है। सुनिश्चित करें कि विवरण में आपके लक्षित कीवर्ड हैं।
 

3. अपनी वेबसाइट के नेविगेशन में सुधार करें

किसी वेबसाइट को रैंक करने से पहले Google द्वारा जांचे जाने वाले मेट्रिक्स में से एक यह है कि नेविगेट करना कितना आसान है। इसका कारण यह है कि जिन वेबसाइटों पर नेविगेट करना आसान होता है, उनमें बेहतर उपयोगकर्ता जुड़ाव होता है और इसलिए, कम उछाल दर होती है।

कहने का तात्पर्य यह है कि, यदि आपकी वेबसाइट की नेविगेशन संरचना अच्छी है, तो उपयोगकर्ता अधिक समय तक टिके रहेंगे, और आपके Shopify स्टोर रैंक में काफी सुधार होगा।

कहने का तात्पर्य यह है कि, यदि आपकी वेबसाइट की नेविगेशन संरचना अच्छी है, तो उपयोगकर्ता अधिक समय तक टिके रहेंगे, और आपके Shopify स्टोर रैंक में बहुत सुधार होगा।

आपकी नेविगेशन संरचना का अनुकूलन शुरू करने के लिए आपका मुखपृष्ठ एक अच्छी जगह है। आरंभ करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके उत्पाद पृष्ठों तक आपके होमपेज से आसानी से पहुंचा जा सकता है।

किसी विशेष उत्पाद तक पहुंचने के लिए विज़िटर को तीन बार से अधिक क्लिक नहीं करना चाहिए। यहाँ एक अच्छी संरचना का एक उदाहरण है:

होम >> उत्पाद श्रेणी >> उत्पाद

ऑप्टिमाइज़ करने का अगला स्थान आपका वेबसाइट मेनू है।

जब आप अपने मेनू में आइटम जोड़ते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उन टेक्स्ट का उपयोग करते हैं जो उस पृष्ठ के शीर्षक से मेल खाते हैं जिसकी ओर वह इशारा कर रहा है।

उदाहरण के लिए, यदि आप अपने नेविगेशन मेनू में "हमसे संपर्क करें" जोड़ते हैं, तो वह जिस पृष्ठ की ओर इशारा करता है उसका शीर्षक "हमसे संपर्क करें" भी होना चाहिए।

इसके अतिरिक्त, जब आप अपनी साइट में आंतरिक पृष्ठों के लिंक जोड़ते हैं, तो वर्णनात्मक एंकर टेक्स्ट का उपयोग करें जो उस पृष्ठ से मेल खाते हैं, जिस पर वे इंगित कर रहे हैं।

उदाहरण के लिए, आपने एक ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित किया है, और उस पोस्ट में, आप अपने उत्पादों में से एक की ओर इशारा करते हुए एक लिंक जोड़ना चाहते हैं: एक काले चमड़े का बैग।

उस लिंकिंग के लिए उचित संरचना होनी चाहिए:

इस काले चमड़े के बैग को देखें

और नहीं:

यहाँ एक बैग है जो आपको पसंद आ सकता है

अपने स्टोर की नेविगेशन संरचना को संपादित करने के लिए, ऑनलाइन >> नेविगेशन पर नेविगेट करें।

4. SEO को बेहतर बनाने के लिए और Backlinks प्राप्त करें

आपकी वेबसाइट पर बैकलिंक्स की संख्या और गुणवत्ता का आपकी Shopify वेबसाइट की खोज रैंकिंग पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है।

इस कारण से, SEO के साथ सफल होने के लिए अधिक से अधिक high-level backlinks प्राप्त करना आवश्यक है।

वैसे, बैकलिंक्स बस किसी अन्य वेबसाइट से आपकी वेबसाइट की ओर इशारा करने वाले लिंक हैं।

बैकलिंक जनरेशन अभियान शुरू करने से पहले, याद रखें कि सभी बैकलिंक्स एक जैसे नहीं बनाए जाते हैं।

उदाहरण के लिए, फेसबुक, ट्विटर या किसी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिंक का आपकी रैंकिंग पर कोई महत्वपूर्ण प्रभाव नहीं पड़ेगा। साथ ही, निम्न-गुणवत्ता वाली वेबसाइटों के लिंक आपकी साइट को अच्छे से अधिक नुकसान पहुंचाएंगे। इसलिए, उनसे पूरी तरह से बचना सबसे अच्छा है।

लेकिन सीएनएन जैसी लोकप्रिय वेबसाइट के एक लिंक में बहुत अधिक भार होगा, और यह एक ऐसा लिंक है जिसकी आपको आवश्यकता है।

यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो यह निर्धारित करने के लिए कि बैकलिंक कितना मूल्यवान है, इस निःशुल्क डोमेन चेकर टूल का उपयोग करें।

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/05/blog-post.html


इसके साथ ही, यहां कुछ रचनात्मक तरीके दिए गए हैं जिनका उपयोग आप अपने स्टोर पर सार्थक बैकलिंक्स उत्पन्न करने के लिए करते हैं:

    उच्च-प्राधिकरण वेबसाइटों पर अतिथि पोस्ट प्रकाशित करें। जब आप ऐसा करेंगे तो आप स्वाभाविक रूप से बैकलिंक्स अर्जित करेंगे।
    ब्लॉगर्स तक पहुंचें और वेबसाइटों की समीक्षा करें और उन्हें अपने उत्पादों की समीक्षा करने के लिए कहें। अधिकांश ऐसा मुफ्त में करेंगे।
    अपने उत्पाद निर्माता से लिंक प्राप्त करें।
    अपने ब्लॉग पर जानकारीपूर्ण, साझा करने योग्य सामग्री पोस्ट करें

पुनश्च: जितना हो सके, लिंक खरीदने से बचें। आप अपनी वेबसाइट को बर्बाद कर सकते हैं।

5. स्पीड के लिए अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करें

जब आप किसी ऐसे वेब पेज को खोलने का प्रयास करते हैं, जिसे लोड होने में 2 सेकंड से अधिक समय लगता है, तो आप कैसा महसूस करते हैं? निराश सही? आप संभवतः वेबसाइट छोड़ देंगे।

यह ठीक उसी तरह है जैसे विज़िटर को लगता है कि आपकी वेबसाइट लोड होने में हमेशा के लिए लग जाती है। इससे न केवल उछाल दर में वृद्धि होगी, बल्कि यह आपकी Google खोज रैंकिंग को भी प्रभावित करेगा।

इसलिए, गति के लिए अपनी वेबसाइट को अनुकूलित करना बहुत महत्वपूर्ण है।

यहां कुछ चीजें दी गई हैं जो आप अपनी वेबसाइट को तेजी से लोड करने के लिए कर सकते हैं:

     अपने उत्पाद छवियों को अपलोड करने से पहले उन्हें संपीड़ित करें
     जेपीईजी छवियों का प्रयोग करें - वे हल्के हैं
     हल्के वजन वाली थीम का प्रयोग करें
     त्वरित मोबाइल पेज प्रौद्योगिकी को एकीकृत करें। वे आपकी वेबसाइट को तेजी से लोड करते हैं
     अपनी वेबसाइट पर इंस्टॉल किए गए ऐप्स की संख्या कम करें

6. Blogging को गंभीरता से लें

Google पर अपने स्टोर की दृश्यता बढ़ाने के लिए, आपको अपने ब्लॉग पर व्यावहारिक सामग्री प्रकाशित करनी होगी।

शुक्र है, Shopify में एक आउट-ऑफ-द-बॉक्स ब्लॉगिंग सुविधा है। आप इसे ऑनलाइन स्टोर >> ब्लॉग पोस्ट . पर नेविगेट करके एक्सेस कर सकते हैं

सर्वोत्तम परिणामों के लिए, उन खोजशब्दों के आसपास सामग्री बनाएँ जिन्हें आप लक्षित कर रहे हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आप महिला स्वेटपैंट बेचते हैं, तो निम्न शीर्षक वाली ब्लॉग पोस्ट वास्तव में अच्छा काम कर सकती हैं:

     10 बेस्ट स्वेटपैंट आउटफिट आइडियाज
     किसी पार्टी में अपने स्वेटपैंट्स को कैसे रॉक करें
     महिला स्वेटपैंट्स के बारे में 15 बातें जो आपको जाननी चाहिए

आपके आला के साथ संरेखित ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित करना Google खोज क्रॉलर के लिए यह जानना आसान बनाता है कि आपकी वेबसाइट क्या है।

7. सही SEO ऐप का इस्तेमाल करें

यदि आपने पहले कभी किसी वर्डप्रेस वेबसाइट का प्रबंधन किया है, तो आपने निश्चित रूप से योस्ट एसईओ के बारे में सुना होगा, जो वर्डप्रेस के लिए सबसे लोकप्रिय एसईओ प्लगइन है।

आपको आश्चर्य हो सकता है कि क्या Yoast Shopify पर भी काम करता है। अच्छा, ऐसा नहीं होता!

लेकिन, शुक्र है कि बहुत सारे अन्य Shopify SEO ऐप हैं जो आपकी Shopify SEO रणनीति को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

दुर्भाग्य से, ये ऐप्स शायद ही कभी पूरी तरह से मुक्त हों। हालांकि, ज्यादातर लिमिटेड फ्री प्लान ऑफर करते हैं। और ये आपको Shopify App Store पर मिल जाएंगे।

बुधवार, 15 जून 2022

ट्रैफ़िक-जनरेटिंग, रैंक-बूस्टिंग SEO स्ट्रेटेजी के लिए 8 सामग्री

भले ही, आपको आश्चर्य होगा कि कितने लोग केवल उन तीन अक्षरों को याद करते हैं लेकिन वास्तव में उनका अर्थ कभी नहीं समझते हैं।

यदि वह आप हैं, तो हमने आपको कवर कर लिया है, और यदि यह आपका पहली बार वाक्यांश पर आ रहा है, तो आप भाग्य में हैं। इस पोस्ट में, आप एक प्रभावी SEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) रणनीति को पूरा करने के लिए वह सब कुछ सीखने जा रहे हैं जो आपको जानना आवश्यक है। हम कवर करने जा रहे हैं:

  •      SEO क्या है और यह पहले से कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण क्यों है।
  •      एक एसईओ रणनीति की मूल बातें (कीवर्ड, मेटा डेटा और लिंक-बिल्डिंग, तकनीकी घटक)।
  •      आठ विशिष्ट रणनीतियाँ जो आपको SEO ट्रेंड के आधार पर SEO सफलता के लिए स्थापित करेंगी।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/06/15.html

2022 में SEO का महत्व


सफारी डिजिटल के अनुसार, लगभग 61% विपणक मानते हैं कि एसईओ ऑनलाइन सफलता की कुंजी है, यही वजह है कि आधुनिक व्यवसाय अपने मार्केटिंग बजट का औसतन 41% इसे आवंटित करते हैं। संक्षेप में, एक उचित SEO रणनीति की रूपरेखा तैयार करने के लिए समय निकालने से न केवल आपके ऑनलाइन ट्रैफ़िक में बल्कि आपके व्यवसाय में भी क्रांति आ सकती है।

जिस तरह से दुनिया अभी है, उसे देखते हुए इंटरनेट का उपयोग उतना ही अधिक है जितना पहले हुआ करता था। महामारी ने हमें अधिक ऑनलाइन खरीदारी, सामान्य से अधिक फिल्मों और टेलीविजन की स्ट्रीमिंग, और जीवन भर के लिए पर्याप्त ज़ूम मीटिंग में भाग लेने के लिए प्रेरित किया है। पूरे 2020 में SEO कई संगठनों के लिए महत्वपूर्ण रहा है और हम 2021 के समान होने की उम्मीद करते हैं। इसलिए, जैसे ही हम नए साल के करीब आते हैं, आप एक एसईओ रणनीति कैसे बना सकते हैं जो समय के साथ चलती है? खैर, मूल बातें शुरू करते हैं। 

प्रत्येक SEO रणनीति में क्या होना चाहिए


SEO अनिवार्य रूप से आपके ऑनलाइन ट्रैफ़िक और SERPs (खोज इंजन परिणाम पृष्ठ) पर रैंकिंग में सुधार के लिए कुछ गुणात्मक सामग्री सिद्धांतों और तकनीकी सुधारों का उपयोग करने का अभ्यास है। मात्रा भी एक बड़ी भूमिका निभाती है। अधिक सामग्री लिखना, अधिक लिंक का उपयोग करना, और कीवर्ड की एक विस्तृत विविधता का उपयोग करना समय के साथ उच्च रैंक करने का एक शानदार तरीका है- इसे 'स्केलिंग' कहा जाता है और यह काफी हद तक ऐसा लगता है।

तो, कुछ चीजें हैं जिन्हें हमने वहां चकमा दिया है। इससे पहले कि हम अपने आप से बहुत आगे निकल जाएं, आइए उन मुख्य टूल को हटा दें जिनका उपयोग आप अपनी 2021 SEO रणनीति बनाने के लिए करेंगे:

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/06/blog-post.html

1. कीवर्ड लक्ष्यीकरण


कीवर्ड ऐसे वाक्यांश हैं जो आमतौर पर Google, बिंग आदि पर खोजे जाते हैं और वे आपकी वेबसाइट की रैंकिंग निर्धारित करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। सही जगहों पर सही मात्रा में कीवर्ड का उपयोग करें और समय आने पर आप देखेंगे कि आपके पेज लीडरबोर्ड पर चढ़ते हैं।

पिछले कुछ वर्षों में कीवर्ड रणनीति बहुत बदल गई है, यह वहां जितना संभव हो उतना सामान होता था, लेकिन फिर बहुत सारी सामग्री स्पैम हो गई और साइटों को अंततः Google के एल्गोरिदम द्वारा दंडित किया गया। इन दिनों, आपको अपना खोजशब्द अनुसंधान करने की ज़रूरत है, विभिन्न प्रकार के खोजशब्दों का उपयोग करें, और उन्हें स्वाभाविक रूप से फिट करें। Google दिन-ब-दिन स्मार्ट होता जाता है, इसलिए वे आपको इसके लिए काम देंगे।

2. मेटाडेटा


आप मेटाडेटा को लगभग अपनी दुकान की खिड़की के रूप में सोच सकते हैं। आपका मेटा शीर्षक और मेटा विवरण पहली चीजें हैं जो उपयोगकर्ता SERP में देखते हैं जो प्रभावित करती है कि वे क्लिक करते हैं या नहीं।

इसके अलावा, Google 'क्रॉलर' (छोटे रोबोट मकड़ियों की कल्पना) के रूप में जाना जाता है, वेबसाइटों के माध्यम से स्कैन करने और खोज क्वेरी से मेल खाने वाली जानकारी एकत्र करने के लिए उपयोग करता है। आपके मेटा डेटा में कीवर्ड शामिल करके (छवि टैग और शीर्षक टैग सहित) Google आपके पृष्ठ की प्रासंगिकता को और अधिक तेज़ी से समझ सकता है।

3. बैकलिंक्स


जैसे-जैसे हम चीजों के अधिक तकनीकी पक्ष में आगे बढ़ते हैं, एसईओ प्रदर्शन में एक और महत्वपूर्ण कारक बैकलिंक्स प्राप्त करना है। यह तब होता है जब कोई अन्य वेबसाइट किसी लेख या ब्लॉग पोस्ट में आपसे लिंक करती है। यह न केवल आपको वह हासिल करने में मदद करता है जिसे डोमेन प्राधिकरण के रूप में जाना जाता है, बल्कि यह अन्य विश्वसनीय डोमेन पर दिखाई देने पर आपकी वेबसाइट पर क्लिक करने वाले लोगों की संभावनाओं में भी सुधार करता है।
आप केवल आकर्षक सामग्री लिखकर ऑर्गेनिक लिंक अर्जित कर सकते हैं: आपका काम जितना बेहतर होगा और आप किसी व्यक्ति की खोज के इरादे से जितना अधिक मेल खाते हैं, उतनी ही अधिक संभावना है कि आपके उद्योग में अन्य लोग आपकी साइट का संदर्भ देंगे। इस व्यापक प्रक्रिया को लिंक-बिल्डिंग के रूप में जाना जाता है और जब आप लिंक्स को व्यापार करने के लिए अन्य साइटों तक आसानी से पहुंच सकते हैं - तो कई अन्य गतिविधियां हैं जो इस प्रक्रिया को गति देने में मदद कर सकती हैं:

  •      अतिथि ब्लॉगिंग।
  •      प्रशंसापत्र।
  •      Quora जैसी साइटों पर सवालों के जवाब देना.
  •      वीडियो और इन्फोग्राफिक्स जैसी साझा करने योग्य सामग्री बनाना।
  •      उद्योग संपर्कों का उपयोग करना और सामाजिक पर साझा करना (जैसे लिंक्डइन)।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/06/2022-seo-15.html

4. तकनीकी एसईओ


उस से आगे बढ़ते हुए, आपकी साइट के पिछले छोर में कई अन्य तकनीकी मुद्दे हैं जिन्हें एक बार संबोधित करने के बाद, आपके समग्र एसईओ परिणामों में भारी अंतर आ सकता है। दिन के अंत में, यदि आपकी वेबसाइट का UX सुचारू और सुलभ नहीं है, तो किसी भी आगंतुक के लिए आपकी वेबसाइट पर कुछ भी महत्वपूर्ण करना कठिन होगा। संदर्भ के लिए, सभी ऑनलाइन ट्रैफ़िक का 50% से अधिक मोबाइल है, इसलिए जब UX जैसी चीज़ों की बात आती है, तो तकनीकी सामग्री मायने रखती है।

चाहे वह साइट की गति को सुनिश्चित करना हो, 'विषाक्त' बैकलिंक्स (ऐसी वेबसाइटों के लिंक जिन्हें अप्रासंगिक या अविश्वसनीय आदि समझा जाता है) को हटाना, या एक साफ यूआरएल संरचना के साथ एक स्पष्ट एक्सएमएल साइटमैप बनाना, ये सभी तकनीकी एसईओ युक्तियाँ बहुत बड़ी हो सकती हैं उन उच्च रैंकिंग को हासिल करने के लिए आता है। आप नहीं चाहते हैं कि SEO के काम करने के रास्ते में कुछ भी आए, जो लोगों को आपकी वेबसाइट को व्यवस्थित रूप से खोजने की अनुमति दे रहा है।

5. एसईओ मेट्रिक्स


यदि आप "प्रभावी" का अर्थ नहीं जानते हैं तो आप प्रभावी SEO नहीं कर सकते हैं! अपनी एसईओ रणनीति को मापने, विश्लेषण करने और सुधारने के लिए आपको एसईओ मेट्रिक्स की पूरी समझ होनी चाहिए।

ऑर्गेनिक ट्रैफिक और SEO क्यों जरूरी है?

यदि आप अपने डिजिटल मार्केटिंग की बात करें तो दीर्घायु और लागत-प्रभावशीलता की तलाश में हैं, एसईओ द्वारा संचालित जैविक खोज रणनीतियों को हराया नहीं जा सकता है। सशुल्क विज्ञापन की तुलना में SEO न केवल सस्ता है बल्कि इसके प्रभाव लंबे समय तक चलने वाले हैं। जबकि पीपीसी अभियानों को नवीनीकृत करने और बोली लगाने की लागत में उतार-चढ़ाव की आवश्यकता होती है, एसईओ ट्रैकिंग टूल कीवर्ड की सूचियों को संकलित करने के लिए कार्बनिक डेटा का उपयोग करते हैं और अधिक सामग्री विचारों को आप जितना गहरा खोदते हैं, जारी रखते हैं।

बेशक, SEO पहली बार में धीमी गति से जलने जैसा महसूस कर सकता है। फिर भी, आप कुछ महीनों के बाद अपने समग्र ट्रैफ़िक और रैंकिंग में गंभीर बदलाव देखना शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा, आप जितने अधिक समय तक इस पर बने रहेंगे, आप उतने ही अधिक बैकलिंक्स और साइट प्राधिकरण बनाएंगे, जिसका अर्थ है कि आप और भी बड़े और बेहतर कीवर्ड के लिए जा सकते हैं, और इसी तरह आगे भी।

2022 में एक प्रभावी SEO रणनीति बनाने के लिए 8 टिप्स


यहां तक ​​कि स्पेक्ट्रम के दूसरे छोर से शुरू करना - लंबी पूंछ वाले कीवर्ड और अधिक विस्तृत वेरिएंट को लक्षित करना - विशेष रूप से जब सामग्री और विशिष्ट उप-विषयों की बात आती है, तो एसएमबी के लिए परिणाम जल्दी देखने और गति की दिशा में एक मंच बनाने का एक शानदार तरीका है। Google की कुल खोज क्वेरी में से एक तिहाई से अधिक में चार या अधिक शब्द (यानी लंबी पूंछ वाले कीवर्ड) होते हैं। ये कीवर्ड न केवल कम प्रतिस्पर्धी हैं और इसलिए रैंक करना आसान है, लेकिन ये अभी भी बहुत सारे संचयी ट्रैफ़िक को व्यवस्थित रूप से चला सकते हैं।

1. इंसानों के लिए पहले लिखें और सर्च इंजन दूसरे

जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, Google एल्गोरिथम दिन-ब-दिन स्मार्ट होता जाता है और निरंतर मानव इनपुट का उपयोग करते हुए, हमारी सोच के साथ बेहतर रूप से संरेखित होता रहता है। कहा जा रहा है, खोज इंजन को मात देने के लिए कोई चतुर बचाव का रास्ता या जादू का सूत्र नहीं है, इसलिए कोशिश करने से परेशान न हों। इंसानों के लिए पहले लिखें और सर्च इंजन दूसरे।

अंततः, आपकी प्राथमिकता हमेशा अपने दर्शकों को वह प्रदान करना होनी चाहिए जिसकी वे तलाश कर रहे हैं, और यह केवल आकर्षक और मौलिक रूप से प्राकृतिक सामग्री लिखने के माध्यम से आता है। कोई भी किसी ऐसे कीवर्ड का पता लगा सकता है, जिसमें शूहॉर्न किया गया हो और स्टफिंग और भी अधिक स्पष्ट हो, इसलिए उन्हें वहां फिट करें जहां यह समझ में आता है और ड्राइविंग कीवर्ड को आपकी पहले से ही जानकारीपूर्ण और मूल्यवान सामग्री को ऊंचा करने की अनुमति देता है।

2. सभी सही जगहों पर लक्षित खोजशब्दों का प्रयोग करें


जबकि प्रेरणा हमेशा पहले इंसान होनी चाहिए, सर्च इंजन दूसरे, इस पूरी प्रक्रिया का आधार कीवर्ड है। सामान्य खोज शब्दों को अलग-अलग करके न केवल विज़िटर और Google जो खोज रहे हैं, उसके दिल में उतरते हैं, बल्कि SEO ऑर्गेनिक सोशल मीडिया की तुलना में 1000%+ अधिक ट्रैफ़िक भी चलाता है, जो कि सभी ऑनलाइन ट्रैफ़िक के आधे से अधिक पर हावी है। इसलिए, यदि कीवर्ड एसईओ के केंद्र में हैं, तो वे आपके द्वारा किए जाने वाले हर काम के केंद्र में भी होने चाहिए।

हालाँकि, एक बार फिर, यह केवल उन्हें बाएँ, दाएँ और केंद्र में चकमा देने के बारे में नहीं है। यह सब कीवर्ड रिसर्च से शुरू होता है। व्यापक खोज आशय और अपने "बीज" कीवर्ड की पहचान करने के लिए Google Ads, Ahrefs और यहां तक ​​कि सरल ऑन-साइट खोज बार जैसे SEO टूल का उपयोग करें। फिर अधिक लंबी-पूंछ वाले वेरिएंट खोजने के लिए गहरी खुदाई करें, कीवर्ड अंतराल खोजने के लिए प्रतिस्पर्धियों का अध्ययन करें, और उन्हें अपने मेटाडेटा के साथ-साथ अपने लिंक के एंकर टेक्स्ट में शामिल करना न भूलें। अंत में, याद रखें कि कीवर्ड स्टफ न करें। उन्हें स्वाभाविक रूप से फिट करें ताकि आपकी कॉपी की पठनीयता बाधित न हो।

3. उपयोगकर्ता अनुभव (यूएक्स) पर ध्यान दें


ऐसी साइट पर नेविगेट करने से बुरा कुछ नहीं है जिसका आप मुश्किल से उपयोग कर सकते हैं। वास्तव में, कुछ सेकंड से अधिक की निराशा के बाद, अधिकांश लोग परेशान नहीं होते हैं और Google इससे भी सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए संघर्ष करेगा। डेड लिंक्स, एरर पेज, और गंदी साइट स्ट्रक्चर जैसी चीजें लोगों द्वारा आपकी वेबसाइट से छीनी गई चीजों को प्रभावित करेंगी।

उपयोगकर्ता न केवल एक अच्छे अनुभव और आसान नेविगेशन को महत्व देते हैं, बल्कि यह सहजता Google के क्रॉलर को आपकी सामग्री को स्कैन करने और आपकी SERP रैंकिंग निर्धारित करने में भी मदद करती है। शीर्षकों और छोटे, आसानी से पढ़े जाने वाले अनुच्छेदों का उपयोग करें, अपने उप-फ़ोल्डरों को व्यवस्थित करें और मोबाइल के लिए अनुकूलित करें। ये सभी चीजें आपकी बाउंस दर को कम करने, आपकी रैंकिंग में सुधार करने और समग्र रूप से बेहतर रूपांतरण उत्पन्न करने में मदद करेंगी।

और अब जब पेज अनुभव अपडेट के माध्यम से कोर वेब विटल्स रैंकिंग कारक बन गए हैं, तो आपको पृष्ठ गति को पहले से कहीं अधिक अनुकूलित करना चाहिए।

4. प्रासंगिक लिंक बनाने पर ध्यान दें


जैसा कि उल्लेख किया गया है, डोमेन प्रतिष्ठा/साइट प्राधिकरण के निर्माण में एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू लिंक-बिल्डिंग है। हम पहले ही बता चुके हैं कि आउटबाउंड/बाहरी लिंक क्यों महत्वपूर्ण हैं: आप न केवल अपने द्वारा प्रदान की जा रही जानकारी को बढ़ाते हैं बल्कि आप आउटरीच आदि के माध्यम से पारस्परिक बैकलिंक्स प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा, लिंक एक प्रमुख रैंकिंग कारक हैं। बॉट/क्रॉलर बाद के पृष्ठों के लिंक का अनुसरण करके और खोज क्वेरी के लिए वे कितने प्रासंगिक हैं, इसका निर्धारण करके सामग्री की खोज करते हैं। यह आंतरिक लिंकिंग के लिए भी जाता है, इसलिए अपनी साइट पर अन्य उपयोगी पृष्ठों से लिंक करने से न डरें जहां आवश्यक हो और जहां यह स्वाभाविक लगे। लिंक-बिल्डिंग रणनीति को लागू करने के एक से तीन महीने के बाद 51% विपणक प्रभाव देखते हैं।

5. चुनिंदा स्निपेट्स के लिए सामग्री को प्रारूपित करें


फीचर्ड स्निपेट्स इन दिनों SERPs पर बहुत अधिक शासन करते हैं। यह संभावना है कि आप उनसे परिचित हैं, भले ही आपने पहले शब्द नहीं सुना हो। वे हाइलाइट किए गए उत्तर बॉक्स हैं जो अधिकांश खोज प्रश्नों के लिए पृष्ठों के शीर्ष पर दिखाई देते हैं। यदि आप एक चुनिंदा स्निपेट अर्जित करने का प्रबंधन करते हैं, तो आप कुछ सही कर रहे हैं।

कुछ निश्चित स्वरूपण और शैलीगत विकल्प हैं जिन्हें आप एक चुनिंदा स्निपेट के उतरने की संभावनाओं के लिए बना सकते हैं: बुलेट पॉइंट, क्रमांकित सूचियां, इन्फोग्राफिक्स और कुछ नाम रखने के लिए सीधे प्रश्न-आधारित खोजों का उत्तर देना। हालांकि ऐसा डेटा है जो दिखाता है कि स्निपेट्स का परिणाम हमेशा सीधे क्लिक में नहीं होता है, क्योंकि खोज क्वेरी का उत्तर Google पूर्वावलोकन में ही दिया जाता है, 19% से अधिक SERPs में स्निपेट्स और गिनती होती है। वे ब्रांड जागरूकता बढ़ाने और अपना नाम वहां से बाहर निकालने के लिए महान हैं। इसलिए, क्लिक अभी भी आएंगे।


6. अपनी साइट को धीमा करने वाली किसी भी चीज़ को हटा दें


एक बार फिर, यह अतिरंजित नहीं किया जा सकता है कि आपकी वेबसाइट और विशिष्ट सामग्री को अपने लिए बोलने के लिए तकनीकी सामग्री को सही तरीके से प्राप्त करना कितना आसान है। चाहे आप सूचनात्मक ब्लॉग लिख रहे हों, उत्पाद/सेवा बेच रहे हों, या बस किसी को सही दिशा में इंगित कर रहे हों, आपकी साइट को त्वरित, सुलभ और उपयोग में आसान होना चाहिए। इन दिनों, लोग तत्काल सूचना और तत्काल परिणाम की अपेक्षा करते हैं। यदि आपकी साइट को लोड होने में एक उम्र लगती है, तो वे आसानी से आगे बढ़ जाएंगे।

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप साइट की गति और अपने UX की समग्र सुगमता में सुधार कर सकते हैं: पुराने/निष्क्रिय प्लगइन्स को हटा दें, अपना कोड साफ़ करें, अपनी छवियों को अनुकूलित और संपीड़ित करें, सुनिश्चित करें कि आपके उप-फ़ोल्डर प्रवाह और समझ में आते हैं, और टूल का उपयोग करें भविष्य में निगरानी जारी रखने के लिए Google पेज स्पीड इनसाइट्स या GTmetrix की तरह।

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7. Google एल्गोरिथम अपडेट पर ध्यान दें


हमने इस पर पहले ही संक्षेप में बात कर ली है, लेकिन Google दिन-ब-दिन स्मार्ट और अधिक सहज होता जाता है। एल्गोरिदम के मूल अपडेट और बदलाव स्थिर और अक्सर अप्रत्याशित होते हैं, साइटों को या तो लाभ होता है या उन्हें दंडित किया जाता है कि वे सबसे हालिया अपडेट का कितनी बारीकी से पालन करते हैं।

 

रैंकिंग और दंड कई कारकों द्वारा निर्धारित किए जाते हैं: पहुंच, गति, अत्यधिक विज्ञापन या स्पैमयुक्त सामग्री, आदि। हालांकि इसे हमेशा टाला नहीं जा सकता है, कुछ आसान कदम हैं जो आप स्पर्श दूरी में रहने के लिए उठा सकते हैं। सबसे पहले, हालिया/आसन्न अपडेट का ट्रैक रखने के लिए उद्योग वेबसाइटों और मंचों की सदस्यता लें। Google का खोज कंसोल समुदाय एक अच्छी शुरुआत है - और Google Analytics और SEMrush जैसी सेवाओं का उपयोग करके अपने ट्रैफ़िक को बारीकी से ट्रैक करना सुनिश्चित करें कि अपडेट कहां हो सकते हैं, ताकि आप तदनुसार समायोजित कर सकें।

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8. मौजूदा सामग्री में सुधार करें और लापता उप-विषय जोड़ें


अंत में, आपको यह याद रखना होगा कि जब आपकी SEO रणनीति की बात आती है तो कोई वास्तविक फिनिश लाइन नहीं होती है। लगातार अपडेट और अपने प्रतिस्पर्धियों से जूझने का मतलब है कि हमेशा काम करना होता है, यह उल्लेख नहीं करना कि आप अभी भी जो कर चुके हैं उसमें सुधार कर सकते हैं। यदि आप पहले से ही SEO का ठीक से उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो वापस जाकर कीवर्ड, बैकलिंक्स और बेहतर पठनीयता के साथ सामग्री को अपडेट करना आरंभ करने का एक शानदार तरीका है। आप यह भी सुनिश्चित कर सकते हैं कि बेहतर प्रदर्शन करने वाले पृष्ठ नियमित रूप से अपडेट करके ट्रैफ़िक वृद्धि को बनाए रखें या उस मानक पर निर्माण करें।

अपने खोजशब्द अनुसंधान की ओर मुड़ते हुए, इन वाक्यांशों और प्रतिस्पर्धी विश्लेषण को दीर्घकालिक सामग्री योजना के आधार के रूप में उपयोग करने का यह एक शानदार अवसर है। प्रत्येक कीवर्ड को दूसरों की एक बड़ी संख्या में शाखा देनी चाहिए और इसके साथ सामग्री के लिए और अधिक विचार आते हैं। किसी विशिष्ट विषय का एक अंश लिखने के बजाय, इसे एक 'आधारशिला' लेख बनाएं, जिससे कई अन्य विशिष्ट लेख निकलते हैं। SEMrush और Yoast जैसे टूल का उपयोग करके एक उचित सामग्री ऑडिट किया जा सकता है; पुरानी सामग्री को जोड़ने और अपडेट करने से आपका ट्रैफ़िक दोगुना हो सकता है—बस इसे यथासंभव सदाबहार बनाने का प्रयास करें और उस आंतरिक और बाहरी लिंकिंग का उपयोग करना सुनिश्चित करें जिसके बारे में हमने बात की थी।

2022 के लिए SEO सफलता में लॉक करें


यह पोस्ट केवल SEO के बारे में सतह को खरोंचता है। यह एक ऐसा अनुशासन है जो दिन-ब-दिन अधिक जटिल और बारीक होता जाता है, लेकिन आपको कुछ आजमाए हुए और सच्चे सुझाव देकर, जो इस क्षेत्र में समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं, आपको 2021 में हम पर जो कुछ भी फेंकता है उसे संभालने के लिए अच्छी तरह से तैयार रहना चाहिए।

शुरुआती, मध्यवर्ती, सभी तरह के विशेषज्ञों के लिए एसईओ के अधिक जानकारी और उदाहरण प्राप्त करने के लिए, हमारे पास आपके निपटान में संसाधनों का खजाना है। एसईओ परिदृश्य लगातार बदल रहा है, इसलिए इसे पकड़ने के लिए अब और मत छोड़ो!

स्रोत: https://www.wordstream.com/blog/ws/2021/03/05/seo-strategy

सोमवार, 13 जून 2022

शीर्ष 15 वर्डप्रेस एसईओ युक्तियाँ

आपकी नई वर्डप्रेस साइट में एक फैंसी कस्टम थीम है, पहले ब्लॉग पोस्ट तैयार हैं, और यह हिट पब्लिश करने का समय है।

लेकिन इतनी जल्दी नहीं! क्या आपने सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) के बारे में सोचा है, जो आपकी साइट को Google जैसे सर्च इंजन के लिए अधिक आकर्षक बना सकता है? यदि नहीं, तो पढ़ें, और हम आपको आरंभ करने के लिए कुछ बुनियादी युक्तियों के बारे में बताएंगे।

SEO किसी भी वेबसाइट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो अपने विज़िटर संख्या को बढ़ाना चाहता है। जब आपका SEO पॉइंट पर होता है, तो यह सर्च इंजन के लिए आपकी साइट पर क्या है इसे पढ़ना और समझना आसान बनाता है। यह तब खोज परिणाम पृष्ठों पर आपकी साइट की रैंकिंग में सुधार कर सकता है। ठोस एसईओ के साथ, आपके पास Google परिणामों के उस सभी महत्वपूर्ण प्रथम पृष्ठ पर समाप्त होने का एक बेहतर मौका है, जहां अधिकांश लोग अपनी वेब खोजों को शुरू (और समाप्त) करते हैं।

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यह प्रक्रिया आधी कला है, आधी विज्ञान है। खोज रैंकिंग के शीर्ष पर पहुंचने के लिए कोई एकल जादू का फॉर्मूला नहीं है, लेकिन Google के पहले पृष्ठ पर पहुंचने की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए आप बहुत कुछ कर सकते हैं। कुछ SEO में मूल साइट रखरखाव शामिल होता है, जबकि अन्य रणनीतियों में आपकी साइट के पृष्ठों, शीर्षकों और पोस्ट के हर पहलू पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है। यह जटिल लगता है, लेकिन वर्डप्रेस के लिए एसईओ वास्तव में इतना कठिन नहीं है - जब तक आप थोड़ी मात्रा में प्रयास करने को तैयार हैं।

15 सरल वर्डप्रेस एसईओ युक्तियाँ

     एक तेज़ वेब होस्ट चुनें
     अपनी साइट के प्रदर्शन की जाँच करें
     एसएसएल के साथ अपनी वेबसाइट को सुरक्षित करें
     अपनी वेबसाइट को सामान्य रूप से सुरक्षित करें
     अपनी साइट के पदानुक्रम की जाँच करें
     सामान्य सेटिंग्स की जाँच करें
     पृष्ठ शीर्षक, टैगलाइन और स्थायी लिंक का अनुकूलन करें
     एक ठोस मेटा विवरण लिखें
     एक्सएमएल साइटमैप बनाएं
     पोस्ट उपशीर्षक और मेटा विवरण का उपयोग करते हैं
     कीवर्ड के लिए पोस्ट ऑप्टिमाइज़ करें
     प्रति पोस्ट केवल एक H1
     डुप्लिकेट सामग्री से बचें
     श्रेणियाँ और टैग को समझें
     लिंकिंग: आंतरिक और बाहरी 

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1 एक तेज़ वेब होस्ट चुनें


स्वाभाविक रूप से, आप चाहते हैं कि लोग आपकी साइट पर जाएँ, एक अच्छा अनुभव प्राप्त करें, और आपकी सामग्री को आसानी से एक्सेस और साझा करने में सक्षम हों। तो गूगल करता है। और यह उन वेबसाइटों को पुरस्कृत करेगा जो इन सभी बॉक्सों को उच्च रैंकिंग के साथ चिह्नित करती हैं।

आपकी वेबसाइट की गति, या लोड समय, यह सुनिश्चित करने में एक महत्वपूर्ण कारक है कि आप एक महान उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करते हैं, इसलिए यह आवश्यक है कि आप उच्च गति के साथ एक होस्टिंग प्रदाता चुनें। आखिरकार, इंटरनेट उपयोगकर्ता किसी वेबसाइट के लोड होने के लिए केवल 400 मिलीसेकंड प्रतीक्षा करना भी पसंद नहीं करते हैं।

आपको लगभग 100% अपटाइम वाले होस्ट की भी आवश्यकता होगी। अपटाइम एक होस्टिंग प्रदाता के उठने और चलने की अवधि है, और इसलिए, आपकी वेबसाइट के चालू रहने और चलने में लगने वाला समय। यदि आपकी साइट बार-बार डाउन हो जाती है और उस तक नहीं पहुंचा जा सकता, तो Google इसे दंडित करेगा।

हम HostGator या InMotion जैसे होस्टिंग प्रदाता का उपयोग करने की सलाह देते हैं, क्योंकि वे उच्च गति और लगभग सही अपटाइम का एक शानदार संयोजन प्रदान करते हैं। Bluehost भी WordPress के लिए एक अच्छा विकल्प है। हमने इसे वर्डप्रेस वेबसाइटों के लिए # 1 वेब होस्ट के रूप में रेट किया है, और इसकी अनुशंसा स्वयं वर्डप्रेस द्वारा भी की गई है।

2 अपनी साइट के प्रदर्शन की जाँच करें


एक वेब होस्ट साइट प्रदर्शन के लिए बहुत बड़ी पहेली का केवल एक हिस्सा है। आपकी थीम, प्लगइन्स का उपयोग और यहां तक कि छवि का आकार भी इसे प्रभावित कर सकता है। अपनी साइट के प्रदर्शन की जांच करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है अपना वर्डप्रेस कंसोल खोलना और टूल्स> साइट हेल्थ पर जाना।

यह पृष्ठ आपकी वेबसाइट के प्रदर्शन और सुरक्षा का मूल्यांकन करता है और सुधारों का सुझाव देता है। कुछ मामलों में, आप इस टूल के सुझावों से असहमत हो सकते हैं, लेकिन उन्हें केवल तभी अनदेखा करें जब आप समझते हैं कि प्रत्येक सुझाव के निहितार्थ क्या हैं।

इसके बाद, अपनी साइट के विभिन्न पृष्ठों का परीक्षण करने के लिए Google के पेजस्पीड इनसाइट्स का उपयोग करें। यदि आप विशिष्ट पृष्ठों पर किसी विशेष कोड के बिना ब्लॉग चला रहे हैं, तो अधिकांश पृष्ठों को उसी के बारे में स्कोर करना चाहिए। एक बार विश्लेषण पूरा हो जाने के बाद, अवसर अनुभाग तक नीचे स्क्रॉल करें, और फिर देखें कि क्या आप कोई सुधार कर सकते हैं।

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3 एसएसएल के साथ अपनी वेबसाइट को सुरक्षित करें


एक समय था जब आप बैंकिंग या ऑनलाइन शॉपिंग करते समय अपने ब्राउज़र में केवल एक छोटा एसएसएल लॉक आइकन देखते थे। हालाँकि, इन दिनों अधिकांश साइटों के पास SSL प्रमाणपत्र हैं। यह आंशिक रूप से ऑनलाइन सुरक्षा के बारे में अधिक जागरूकता के कारण है, लेकिन यह Google के कारण भी है। दुनिया का सबसे लोकप्रिय खोज इंजन अब उन साइटों को रैंक करता है जो गैर-एसएसएल साइटों की तुलना में एसएसएल एन्क्रिप्शन का उपयोग करती हैं, और उन साइटों को दंडित भी कर सकती हैं जिनके पास यह नहीं है।

यदि आपकी साइट केक बनाने की विधि प्रकाशित करती है या कार के रख-रखाव के बारे में सुझाव देती है, तो SSL का उपयोग करना मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन SSL सभी को अधिक सुरक्षित बनाता है। इसके अलावा, इन दिनों आपको एसएसएल के लिए भी भुगतान नहीं करना पड़ता है, क्योंकि लेट्स एनक्रिप्ट अथॉरिटी सर्टिफिकेट को मुफ्त में देती है। अधिकांश वेब होस्ट के पास आपकी वेबसाइट पर SSL जोड़ने के लिए स्वचालित उपकरण हैं, जिसमें Let’s Encrypt के साथ निःशुल्क एकीकरण शामिल है।

4 अपनी वेबसाइट को सामान्य रूप से सुरक्षित करें


एसएसएल जोड़ना साइट सुरक्षा पर अधिक ध्यान देने का केवल एक हिस्सा है। यदि आपकी साइट हैक हो जाती है, तो यह आपकी खोज रैंकिंग को प्रभावित कर सकती है। साइट सुरक्षा में बुनियादी चीजें शामिल हैं, जैसे कि वर्डप्रेस में लॉगिन करने के लिए एक मजबूत पासवर्ड का उपयोग करना। आपको वर्डप्रेस के लिए फेल2बैन प्लगइन को भी सक्रिय करना चाहिए, जो आमतौर पर एक नए वर्डप्रेस इंस्टाल के साथ आता है। यह प्लगइन क्रूर बल लॉगिन प्रयासों को रोकता है। Akismet को भी सक्रिय करें, एक अन्य डिफ़ॉल्ट प्लगइन जो टिप्पणी स्पैम को रोकता है, जो खोज रैंकिंग को भी नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।

इसके अलावा, आपको वर्डप्रेस और अपने प्लगइन्स को अपडेट रखना चाहिए, उन वर्डप्रेस थीम को हटाना चाहिए जिनका आप उपयोग नहीं कर रहे हैं, और नियमित रूप से अपने सर्वर पर PHP को अपडेट करें। आपकी होस्टिंग योजना के आधार पर कुछ महत्वपूर्ण अपडेट आपके वेब होस्ट द्वारा स्वचालित रूप से प्रबंधित किए जा सकते हैं। WordPress सुरक्षा के बारे में अधिक जानकारी के लिए, WordPress.org पर युक्तियाँ देखें।

5 अपनी साइट के पदानुक्रम की जाँच करें


आपकी साइट को कैसे व्यवस्थित किया जाता है, यह भी SEO के लिए एक बड़ा बदलाव ला सकता है। सामान्य तौर पर, आप एक स्पष्ट रूप से व्यवस्थित मेनू के साथ एक होमपेज चाहते हैं, विषय के आधार पर साइट पर नेविगेट करने के लिए श्रेणियों का एक सेट (हम उस पर पहुंचेंगे), और फिर आपकी पोस्ट और स्थिर पृष्ठ। यह साइट संरचना है जिसे Yoast, WordPress के लिए एक लोकप्रिय SEO प्लगइन, अनुशंसा करता है।

6 सामान्य सेटिंग्स की जाँच करें


कुछ बुनियादी वर्डप्रेस सेटिंग्स हैं जिन्हें आपको व्यवस्थित करने की आवश्यकता है। सेटिंग्स> सामान्य पर जाएं और दो स्थानों में www या नहीं का उपयोग करने के बीच चुनें: वर्डप्रेस एड्रेस और साइट एड्रेस। इसका पहले से ही ध्यान रखा जाना चाहिए, लेकिन यदि आपको आवश्यकता हो तो आप इसे यहां बदल सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि किसी एक प्रारूप को चुनना और उस पर टिके रहना है, क्योंकि Google avocadotoast.com और www.avocadotoast.com को दो अलग-अलग साइटों के रूप में मानता है।

इसके बाद, सेटिंग> रीडिंग पर जाएं और सुनिश्चित करें कि "खोज इंजन दृश्यता" के तहत बॉक्स चेक नहीं किया गया है। यह सेटिंग उन लोगों के लिए है जो नहीं चाहते कि खोज इंजन उनकी साइटों को अनुक्रमित करें, यानी आप नहीं।

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7 पेज टाइटल, टैगलाइन और परमालिंक ऑप्टिमाइज़ करें


सेटिंग्स> सामान्य पर वापस जाएं। यहां, सुनिश्चित करें कि आपकी साइट का शीर्षक वर्णनात्मक है, जिससे यह स्पष्ट हो जाता है कि आपकी साइट का फोकस क्या है। आपको अपनी साइट को कीवर्ड के साथ एक वर्णनात्मक टैगलाइन भी देनी चाहिए जिसे Google पहचान लेगा। रैंकिंग करते समय खोज इंजन आपके शीर्षक और टैगलाइन को ध्यान में रखेंगे, क्योंकि वे यह वर्णन करने में मदद करते हैं कि आपकी साइट किस बारे में है।

इसके बाद Settings > Permalinks पर जाएं और Post name रेडियो बटन को चुनें। यह आपके ब्लॉग पोस्ट और पेज टाइटल के आधार पर URL बनाता है। डिफ़ॉल्ट रूप से, वर्डप्रेस एक संख्यात्मक URL संरचना का उपयोग करता है, जो SEO की उतनी मदद नहीं करता जितना वर्णनात्मक URL करते हैं।

8 एक ठोस मेटा विवरण लिखें

जब भी किसी वेबसाइट के लिए खोज परिणाम सामने आते हैं, तो आप आमतौर पर साइट शीर्षक के अंतर्गत टेक्स्ट का एक स्निपेट देखते हैं। Google इस स्निपेट को स्वचालित रूप से बना सकता है, लेकिन बेहतर है कि आप अपना खुद का बनाएं। इसे प्रबंधित करने के लिए, SEO WordPress प्लगइन स्थापित करना सबसे अच्छा है। अभी दो शीर्ष विकल्प Yoast और All-in-One SEO Pack हैं। दोनों लोकप्रिय हैं, और दोनों का एक मुफ़्त संस्करण है। इस लेख में, हम अपने उदाहरणों के लिए Yoast का उपयोग कर रहे हैं।

एक बार जब आप योस्ट प्लगइन स्थापित कर लेते हैं (प्लगइन्स> नया जोड़ें> योस्ट के लिए खोजें> इंस्टॉल करें), नए बाएं हाथ के नेविगेशन विकल्प एसईओ> खोज उपस्थिति> सामग्री प्रकार पर क्लिक करें। थोड़ा नीचे स्क्रॉल करें, और आपको मेटा विवरण सम्मिलित करने के लिए एक बॉक्स दिखाई देगा। सुनिश्चित करें कि आपका मेटा विवरण आपकी वेबसाइट के फोकस से मेल खाता है, और यह एक सक्रिय आवाज में लिखा गया है जो लोगों को आपके लिंक पर क्लिक करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

Google से निकाले गए मेटा विवरण के कुछ अच्छे उदाहरण यहां दिए गए हैं:

ट्विटर

     देखें कि अभी दुनिया में क्या हो रहा है। आज ट्विटर से जुड़ें। प्रवेश के लिए लग इन करना।

Netflix

     नेटफ्लिक्स मूवी और टीवी शो ऑनलाइन देखें या सीधे अपने स्मार्ट टीवी, गेम कंसोल, पीसी, मैक, मोबाइल, टैबलेट आदि पर स्ट्रीम करें।

केएफसी

     फिंगर लिकिन 'गुड मेन्यू के लिए यहां क्लिक करें, अपने नजदीक डिलीवरी के लिए एक रेस्तरां या ऑर्डर ढूंढें। चिकन, पूरा चिकन और चिकन के अलावा कुछ नहीं।

ये सभी मेटा विवरण बहुत स्पष्ट रूप से बताते हैं कि साइट किस बारे में है।

9 एक एक्सएमएल साइटमैप बनाएं


XML साइटमैप Google के लिए एक्स्टेंसिबल मार्कअप लैंग्वेज (XML) में लिखे गए मानचित्र हैं। ये आपकी वेबसाइट के सभी पृष्ठों, पोस्ट, टैग, श्रेणियों और अन्य सूचनाओं की टेक्स्ट सूचियां हैं। प्रारूप Google के लिए आपकी साइट के सभी महत्वपूर्ण पृष्ठों को खोजना आसान बनाता है।

यदि आप पहले से ही Yoast स्थापित कर चुके हैं, तो XML साइट मानचित्र स्वचालित रूप से बनाया जाना चाहिए था। आप इसे SEO > सामान्य पर जाकर देख सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि XML साइटमैप का बटन ऑन पर सेट है।

यदि आप Yoast का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो क्लासिक प्लगइन Google XML साइटमैप आज़माएं।

10 पोस्ट में Subheadings और Meta Description का इस्तेमाल करें


अब हमने अपनी साइट के लिए SEO की नींव रख दी है, पोस्ट के साथ हमारे दिन-प्रतिदिन के काम के बारे में सोचने का समय आ गया है। जब आप किसी पोस्ट को व्यवस्थित कर रहे हों, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप H1, H2, H3 या H4 जैसे उपशीर्षकों का उपयोग करें। इनका उपयोग मानव पाठकों के लिए आपके काम को बेहतर संरचना प्रदान करता है, और आपकी साइट को क्रॉल करने वाले खोज इंजनों के लिए विषय को अधिक समझने योग्य बनाता है।

इस लेख में, उदाहरण के लिए, हम अपने 15 सुझावों में से प्रत्येक के लिए शीर्षक आकार के रूप में H2 का उपयोग कर रहे हैं, जबकि शीर्ष पर परिचय में H1 है। ये सभी शीर्षक हमारे काम को नेविगेट करना आसान बनाते हैं, और पाठकों को उन अनुभागों पर जाने की अनुमति देते हैं जिनमें उनकी सबसे अधिक रुचि है। यह Google को यह भी संकेत देता है कि यह कार्य किस बारे में है, और इसमें किस प्रकार की सामग्री शामिल है।

आप विषय से संबंधित प्रत्येक पोस्ट के लिए एक आकर्षक शीर्षक भी चाहते हैं।

अंत में, प्रत्येक पोस्ट के लिए एक मेटा विवरण भी लिखें। ऐसा करने के लिए, पोस्ट एडिटिंग इंटरफेस में योस्ट सिंबल पर क्लिक करें और फिर राइट साइडबार में स्निपेट प्रीव्यू पर क्लिक करें। फिर, मेटा डिस्क्रिप्शन शीर्षक वाले बॉक्स को भरें।

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11 पोस्ट ऑप्टिमाइज़ करें


कीवर्ड SEO के नट और बोल्ट हैं। ये वे शब्द हैं जो सीधे आपकी साइट, साइट पेज या पोस्ट की सामग्री से संबंधित हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप सॉकर के बारे में लिख रहे हैं, तो आपके कीवर्ड "सॉकर," "फुटबॉल," और "वर्ल्ड कप" हो सकते हैं। कीवर्ड आपके ब्लॉग पोस्ट और स्थिर पृष्ठों के शीर्षक में उपयोग किए जाते हैं, और आमतौर पर नियमित आवृत्ति के साथ आपकी पोस्ट के मुख्य भाग में दिखाई देते हैं। अपनी पोस्ट में लिंक के लिए एंकर टेक्स्ट के रूप में कीवर्ड का उपयोग करना भी एक अच्छा अभ्यास है।

कीवर्ड का उपयोग करना निश्चित रूप से विज्ञान की तुलना में अधिक कला है, क्योंकि इसे आसानी से खत्म किया जा सकता है। जब ऐसा होता है, तो आपके पृष्ठ को 'कीवर्ड स्टफिंग' के लिए दंडित किया जा सकता है, या केवल हास्यास्पद दिखाई दे सकता है। मत भूलो - आप Google के लिए अनुकूलन करना चाहते हैं, लेकिन अंततः आप मनुष्यों के लिए लिख रहे हैं, रोबोट के लिए नहीं।

आपको भी अपनी गली में रहना चाहिए। उन शब्दों के लिए खोजशब्द शिकार न करें जिनका आपकी साइट फ़ोकस से कोई संबंध नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि आप जीवन बीमा बेच रहे हैं, तो एरियाना ग्रांडे या स्पाइडर-मैन के लिए खोज शब्दों की लोकप्रियता को जानने की कोशिश न करें, जब तक कि यह किसी तरह आपकी साइट के लक्ष्यों और विषयों के लिए समझ में न आए। इसका मतलब यह नहीं है कि आप रचनात्मक नहीं हो सकते हैं या अभी और फिर स्पर्शरेखा पर नहीं जा सकते हैं, लेकिन जितना हो सके विषय पर बने रहने का प्रयास करें।

12 प्रति पोस्ट केवल एक H1 शामिल करें


पोस्ट या पेज का शीर्षक ही एकमात्र ऐसा स्थान है जिसमें H1 शीर्षक होना चाहिए - सबसे बड़ा प्रकार का शीर्षक जो आप बना सकते हैं। उसके बाद सब कुछ H2, H3 और H4 का उपयोग करना चाहिए, जैसा कि पहले चर्चा की गई थी। H1 शीर्षक किसी दिए गए पृष्ठ या पोस्ट के फ़ोकस के बारे में Google को एक संकेत है।

वर्डप्रेस इसे आसान बनाता है, क्योंकि केवल पोस्ट का शीर्षक डिफ़ॉल्ट रूप से H1 के रूप में सेट होता है। क्या अधिक है, मानक संपादन टूल के साथ, आप पोस्ट के मुख्य भाग में H1 नहीं बना सकते हैं। हालाँकि, आप अपनी पोस्ट को HTML के रूप में संपादित कर सकते हैं, और <h1 >< / h1 > टैग को हर जगह डालना शुरू कर सकते हैं। यह एक बुरा विचार है। यह मत करो।

13 डुप्लीकेट सामग्री से बचें


भ्रम के लिए एक और बड़ा निशान यह है कि यदि आप एक ही मुद्दे, या कीवर्ड को कई पोस्ट या पेज पर कवर करते हैं। एक आम गलत धारणा है कि एक ही विषय को कई पृष्ठों पर लक्षित करने से उस विषय के खोज परिणामों में आपकी रैंकिंग में सुधार होगा। अच्छा, ऐसा नहीं होता है। वास्तव में इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है।

कीवर्ड नरभक्षण के रूप में जाना जाता है, आप अनिवार्य रूप से किसी दिए गए विषय पर खुद से प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, और ऐसा करके, आप अपनी वेबसाइट की गुणवत्ता और अधिकार को कम कर रहे हैं। इसके परिणामस्वरूप अक्सर आपकी साइट को रैंकिंग में और नीचे धकेल दिया जाता है।

एक बेहतर रणनीति यह है कि किसी एक पोस्ट को चुना जाए और फिर उस पोस्ट को आवश्यकतानुसार अपडेट किया जाए। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास "द बेस्ट केक रेसिपीज़ एवर" नामक कोई पोस्ट है, तो उसे "सदाबहार" पोस्ट के रूप में मानें - जिसका अर्थ है कि विषय वास्तव में कभी पुराना नहीं होता है। सदाबहार सामग्री को अद्यतन और फिर से लिखा जा सकता है। यह दृष्टिकोण एक ही विषय को फिर से प्रकाशित करने वाली नई पोस्ट बनाने से कहीं बेहतर है।

14 श्रेणियाँ और टैग के साथ पकड़ में आएं


वर्डप्रेस श्रेणियों और टैग का समर्थन करता है, जो Google को आपकी सामग्री को पार्स करने और समझने में भी मदद कर सकता है। यह पता लगाना कि अंतर क्या है, थोड़ा भ्रमित करने वाला हो सकता है, हालांकि - मूल रूप से, आप अपनी साइट के मुख्य विषयों के लिए श्रेणियों का उपयोग करना चाहते हैं, जिसमें अधिक विवरण के लिए उपयोग किए गए टैग हैं।

उदाहरण के लिए, पुस्तकों की समीक्षा करने वाला ब्लॉग विज्ञान-कथा, साहित्य, अनुवाद और युवा वयस्क जैसी श्रेणियों का उपयोग कर सकता है। तब टैग में पुस्तकों के शीर्षक, लेखकों के नाम, प्रकाशन गृह और उस पोस्ट के लिए विशिष्ट अन्य डेटा शामिल होंगे।

15 लिंक जोड़ें - आंतरिक और बाहरी दोनों


एक वेबसाइट पर दो प्रकार के लिंक होते हैं: बाहरी लिंक जो अन्य वेबसाइटों पर ले जाते हैं, और आंतरिक लिंक जो आपकी साइट पर सामग्री की ओर ले जाते हैं। दोनों ही SEO के लिए मददगार हो सकते हैं। इन दिनों, SEO विशेषज्ञ आंतरिक लिंक पसंद करते हैं, और nofollow टैग का उपयोग करके बाहरी लिंक की मात्रा को सीमित करने का सुझाव देते हैं। एक नोफ़ॉलो टैग Google को बताता है कि किसी विशेष लिंक को किसी तृतीय-पक्ष साइट की प्रतिष्ठा के लिए सकारात्मक वोट के रूप में नहीं गिना जाए।

जब यह समझ में आता है तो आंतरिक और बाहरी पृष्ठों से लिंक करना सुनिश्चित करें, और सुनिश्चित करें कि लिंक के लिए आपके द्वारा उपयोग किया जाने वाला टेक्स्ट किसी तरह वर्णनात्मक है। इस बुनियादी सलाह का पालन करें, और आपको ठीक होना चाहिए।

स्रोत: https://www.websitebuilderexpert.com/wordpress/seo-tips/