बुधवार, 20 जुलाई 2022

ब्रांड जागरूकता पर SEO का प्रभाव क्या है और इसे कैसे मापें?

अपने ब्लॉग में, हम आपको दिखाएंगे कि कैसे सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन और Google के शीर्ष स्थान कंपनियों को ब्रांड जागरूकता हासिल करने में मदद कर सकते हैं। अधिक जानने के लिए इस लेख को देखें!

 

SEO और ब्रांड जागरूकता एक साथ चल सकते हैं। हालांकि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का इस्तेमाल ज्यादातर ऑर्गेनिक ट्रैफिक जेनरेट करने के लिए किया जाता है, लेकिन यह रणनीति ब्रांडिंग को भी मजबूत करती है और ब्रांड जागरूकता को बढ़ाती है। अब, देखें कि ब्रांड जागरूकता हासिल करने के लिए SEO का उपयोग कैसे करें और इसकी प्रभावशीलता को कैसे मापें।

SEO रणनीति का उद्देश्य क्या है? कई पेशेवरों के लिए, उत्तर सरल है: जैविक ट्रैफ़िक उत्पन्न करें। आखिरकार, साइट को Google खोज के शीर्ष पर रखने का अर्थ उन अधिकांश उपयोगकर्ताओं से क्लिक अर्जित करना है जो पहले खोज परिणामों से लगभग कभी पीछे नहीं जाते हैं।

लेकिन क्या आपने कभी यह सोचना बंद कर दिया है कि SEO और ब्रांड जागरूकता भी बहुत उपयुक्त हैं? Google का पहला पृष्ठ ब्रांड के लिए दृश्यता, अधिकार और जुड़ाव में लाभ को बढ़ावा देता है जो बाजार में इसकी पहचान बढ़ाता है। और, कंपनी के उद्देश्यों के आधार पर, यह क्लिकों से कहीं अधिक मूल्य का हो सकता है।

इसके बाद, आप SEO और ब्रांड जागरूकता के बीच संबंध को बेहतर ढंग से समझेंगे, कैसे ऑप्टिमाइज़ेशन ब्रांड जागरूकता बढ़ाने में योगदान देता है और इसे अपनी रणनीतियों पर कैसे लागू किया जाए। तुम सीख जाओगे:

SEO और ब्रांड जागरूकता के बीच क्या संबंध है?


एक कंपनी जो ब्रांड जागरूकता बढ़ाना चाहती है, वह चाहती है कि उसे जनता द्वारा पहचाना और याद किया जाए।

लेकिन यह केवल उसका नाम जानने के बारे में नहीं है - लोगों को ब्रांड के मूल्यों, व्यक्तित्व, आला और उत्पादों को पहचानने में भी सक्षम होना चाहिए। इससे पहचान तो बनती है, लेकिन याद और विभेद भी। यह ब्रांड लोगों के मन में एक अद्वितीय और विशिष्ट स्थान हासिल करता है।

ब्रांड जागरूकता बढ़ाना कंपनियों में सबसे अधिक पीछा किए जाने वाले मार्केटिंग उद्देश्यों में से एक है। आखिर कौन नहीं चाहता कि उपभोक्ताओं का दिल जीत लिया जाए और उनके साथ बेहतर जुड़ाव बना लिया जाए?

इसलिए, कुछ मार्केटिंग रणनीतियों का उपयोग ब्रांडिंग परिभाषाओं को समेकित करने के लिए किया जाता है, जिसमें लक्षित दर्शकों में सबसे अधिक संख्या में लोग होते हैं। उनमें से, एसईओ सबसे शक्तिशाली संभावनाओं में से एक है, लेकिन हमेशा इस पर विचार नहीं किया जाता है जब ब्रांड ब्रांड जागरूकता बढ़ाने के लिए रणनीतियों के साथ आते हैं।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/07/google-2022.html

SEO में खोज इंजन परिणामों में अपनी स्थिति में सुधार लाने के उद्देश्य से वेबसाइटों और वेब पेजों को अनुकूलित करना शामिल है। इसका मतलब है कि इंटरनेट पर उच्च दृश्यता के साथ स्पॉट तक पहुंचना, ऐसी सामग्री के साथ जो लोगों की मदद करती है, यह दिखाती है कि ब्रांड क्या जानता है और लोगों को क्या पेश करता है।

इस तरह, ब्रांड अपनी ब्रांडिंग को सुदृढ़ करने और एक ऐसी रणनीति के साथ ब्रांड जागरूकता हासिल करने में सक्षम होते हैं जिसमें मीडिया निवेश की आवश्यकता नहीं होती है। अच्छा विचार, है ना?

उदाहरण के लिए, रॉक कंटेंट ने ही एक मजबूत एसईओ रणनीति के साथ बाजार में अपनी छवि को मजबूत किया। डिजिटल मार्केटिंग और कंटेंट मार्केटिंग से संबंधित शर्तों के लिए शीर्ष पदों पर विजय प्राप्त करने से ब्रांड की पहुंच बढ़ाने और उन क्षेत्रों में इसे अग्रणी बनाने में बहुत योगदान दिया।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/06/blog-post_30.html

इसके अलावा, जो लोग हमें Google पर ढूंढते हैं, वे हमारी सामग्री को जानते हैं, हमारे द्वारा वितरित की जाने वाली गुणवत्ता को समझते हैं और हमारे ब्रांड के मूल्यों को समझते हैं। इस प्रकार, लोगों के दिमाग में ब्रांडिंग अधिक से अधिक समेकित हो जाती है। 

दूसरी ओर, ब्रांड जागरूकता भी SEO में योगदान करती है। जैसे-जैसे ब्रांड बेहतर रूप से जाना और याद किया जाता है, यह इंटरनेट पर भी एक विषय बन जाता है और Google पर अधिक खोजा जाता है। और सर्च इंजन उस पर बहुत अधिक महत्व रखते हैं।

Google का एल्गोरिदम यह जानने में रुचि रखता है कि कौन से ब्रांड जनता के लिए सबसे अच्छी तरह से जाने जाते हैं। आखिरकार, यह उपयोगकर्ताओं को विश्वसनीय प्रतिक्रिया देना चाहता है, और अधिक समेकित ब्रांड उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री की पेशकश करते हैं।

"कौन हैं नील पटेल?" उदाहरण के लिए, अभियान इसी उद्देश्य से बनाया गया था। नील पटेल ने सोशल नेटवर्क पर भड़काऊ रणनीति बनाई, जिसमें महिलाओं ने पूछा "कौन है नील पटेल?" ब्राजील पहुंचने पर अपना नाम मजबूत करने के लिए।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/06/8.html

इसका उद्देश्य लोगों को Google पर उसका नाम खोजने के लिए प्रोत्साहित करना था और इस प्रकार एल्गोरिथम को दिखाना था कि यह शब्द प्रासंगिक था। वास्तव में, खोजों में कई गुना वृद्धि हुई और देश में सबसे महान डिजिटल मार्केटिंग गुरुओं में से एक का नाम पेश करने में मदद मिली।

लेकिन ब्रांड जागरूकता दूसरे तरीके से SEO की रणनीति को भी मजबूत करती है। बाजार में अधिकांश प्रसिद्ध ब्रांड खोज परिणामों में अधिक क्लिक आकर्षित करते हैं। और एक अच्छा ऑर्गेनिक CTR Google के एल्गोरिथम के लिए एक सकारात्मक संकेत है, जो रैंकिंग में पेज का पक्ष लेता है।

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आखिरकार, उपयोगकर्ता यह भी सोचते हैं कि बड़े ब्रांड अधिक विश्वसनीय सामग्री प्रदान करते हैं। क्या आप जानते हैं, उदाहरण के लिए, 70% उपभोक्ता जाने-माने खुदरा विक्रेताओं की तलाश कर रहे हैं ताकि यह तय किया जा सके कि इंटरनेट पर उत्पादों की खोज करते समय वे किस लिंक पर क्लिक करेंगे?

इसलिए SEO और ब्रांड जागरूकता एक दूसरे की मदद कर सकते हैं। Google में शीर्ष स्थान प्राप्त करने से ब्रांड को बाज़ार में अधिक प्रसिद्धि मिलती है, जबकि ब्रांड जागरूकता प्राप्त करने से Google के एल्गोरिथम के लिए अपने नाम को मजबूत करने में मदद मिलती है।

ब्रांड जागरूकता बढ़ाने के लिए SEO का उपयोग करने के क्या लाभ हैं?


ब्रांड जागरूकता बढ़ाने के लिए कई मार्केटिंग रणनीतियों का उपयोग किया जा सकता है। SEO को अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है, जबकि अन्य रणनीतियाँ जैसे सोशल मीडिया, सशुल्क विज्ञापन, ब्रांडेड सामग्री और इवेंट प्रायोजन प्राथमिकता लेते हैं।

हालाँकि, इनमें से कई रणनीतियाँ बहुत महंगी या श्रमसाध्य हो जाती हैं, खासकर छोटे व्यवसायों के लिए। इसलिए, SEO एक अधिक आर्थिक और कुशल समाधान के रूप में योजना बनाने में भाग ले सकता है।

अब, आइए समझते हैं कि ब्रांड जागरूकता बढ़ाने के लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के क्या लाभ हैं:

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यह एक जैविक रणनीति है


SEO एक ऑर्गेनिक स्ट्रैटेजी है। इसका मतलब है कि आपको अपनी साइट को पहले परिणामों में रखने के लिए Google को भुगतान करने (या यहां तक कि नहीं) करने की आवश्यकता नहीं है। मीडिया, दृश्यता और क्लिक प्राप्त करना निःशुल्क है।

हालाँकि, हम यह नहीं कह रहे हैं कि SEO की कोई कीमत नहीं है, ठीक है? रणनीति को अच्छी तरह से काम करने के लिए समय, पेशेवरों और उपकरणों की आवश्यकता होती है। फिर भी, ब्रांड जागरूकता बढ़ाने के लिए SEO की लागत-प्रभावशीलता डिजिटल और ऑफलाइन मार्केटिंग दोनों की अन्य रणनीतियों की तुलना में बहुत फायदेमंद होती है।

यह छोटे व्यवसायों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जिन्हें बड़े ब्रांडों के साथ प्रतिस्पर्धा करना मुश्किल लगता है। लेकिन, SEO में, आप niches और कम लोकप्रिय long-tail keywords पर ध्यान केंद्रित रणनीति बना सकते हैं, जो साइट को Google पर स्थान हासिल करने में मदद करेगा।

यह ब्रांड पहुंच बढ़ाता है

ब्रांड जागरूकता चाहती है कि ब्रांड अपने लक्षित दर्शकों में अधिक लोगों द्वारा पहचाना जाए। इसलिए यह लक्ष्य भी पहुंच से संबंधित है। और SEO के पास ब्रांड्स की रेंज बढ़ाने की बहुत ताकत होती है।

इंटरनेट पर सर्च इंजन का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। युनाइटेड स्टेट्स में, प्रत्येक उपयोगकर्ता औसतन एक दिन में तीन से अधिक खोज करता है। Google के अनुसार, सर्च इंजन प्रति वर्ष 2 ट्रिलियन से अधिक खोजों को संसाधित करता है। और, यदि ब्रांड इन खोजों के परिणामों में सबसे अधिक देखी जाने वाली स्थिति में दिखाई देते हैं, तो बस उस पहुंच को देखें जो उन्हें प्राप्त होती है!

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/05/8.html

और भी दिलचस्प बात यह है कि यह रेंज काफी योग्य है। ब्रांड जनता के भीतर दृश्यता प्राप्त करता है जो कि वह जो पेशकश करता है उसमें रुचि रखता है। आखिरकार, लोग उस समय सामग्री और समाधान खोज रहे हैं।

यह बाजार में अधिकार स्थापित करता है

जो कोई भी Google के शीर्ष पदों पर है, उसे जनता और खोज इंजन की पहचान है। यदि कोई पृष्ठ उस स्थान पर है, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि यह सर्वोत्तम प्रतिक्रिया और सर्वोत्तम उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करता है।

इसलिए, जो उपयोगकर्ता पहले परिणाम देखता है, वह समझता है कि वे साइटें विश्वसनीय संदर्भ हैं। ब्रांड जागरूकता के लिए यह धारणा आवश्यक है, क्योंकि यह ब्रांड के साथ प्राधिकरण को जोड़ती है और यह उपभोक्ता के दिमाग में अपनी छवि को मजबूत करती है।
यह ऐसी सामग्री का खुलासा करता है जो ब्रांडिंग को मजबूत करती है

एक पृष्ठ केवल खोज में प्रथम स्थान प्राप्त करता है जब वह उपयोगकर्ताओं को मूल्यवान सामग्री प्रदान करता है। यह वही है जो बाजार में अपना अधिकार उत्पन्न करता है और बनाए रखता है।

वे ऐसी सामग्रियां हैं जो दिखाती हैं कि ब्रांड कैसे लोगों की मदद कर सकता है। ये सामग्री न केवल बिक्री, उत्पादों और सेवाओं के बारे में हैं, बल्कि व्यक्ति की शंकाओं, कठिनाइयों और जरूरतों के समाधान के बारे में हैं।

सामग्री विपणन की यह शैक्षिक और सूचनात्मक विशेषता, एसईओ की रीढ़ की हड्डी में से एक, ब्रांड में ब्रांडिंग और आत्मविश्वास को मजबूत करती है। और जब सामग्री Google में शीर्ष स्थान पर पहुंच जाती है, तो यह अधिक लोगों तक पहुंचने के लिए दृश्यता प्राप्त करती है।

वेबसाइट के अनुभव में सुधार करें

प्रासंगिक सामग्री की पेशकश के अलावा, एक पृष्ठ को Google पर जीत हासिल करने के लिए एक मूल्यवान ब्राउज़िंग अनुभव भी बनाना होगा। इसे उपयोगकर्ता अनुभव सिद्धांतों का पालन करना चाहिए, जैसे कि उपयोग में आसान और सभी प्लेटफार्मों और भाषाओं पर पहुंच योग्य होना।

इसलिए, SEO साइट के भीतर एक मूल्यवान अनुभव प्रदान करने में भी योगदान देता है। उपयोगकर्ता जो चाहता है उसे पूरा करने के लिए सहज, अच्छी तरह से निर्देशित और स्वागत महसूस करता है। रूपांतरण में योगदान देने के अलावा, यह ब्रांड जागरूकता के लिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह सकारात्मक धारणाओं और भावनाओं को ब्रांड से जोड़ता है।

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ब्रांड जागरूकता पर केंद्रित SEO रणनीति कैसे बनाएं?

सामान्य तौर पर, एक अच्छी तरह से डिज़ाइन की गई SEO रणनीति पहले से ही आपके ब्रांड जागरूकता को बढ़ाने में सक्षम होगी। तो, यहाँ मुख्य टिप अच्छी SEO प्रथाओं का पालन करना है।

प्रासंगिक सामग्री के साथ, आप पाठकों को संलग्न करेंगे और उन्हें दिखाएंगे कि आपका ब्रांड एक प्राधिकरण है। ऑन पेज एसईओ के साथ, आप अपने आला कीवर्ड के लिए पृष्ठों को मजबूत करेंगे और साइट पर सबसे अच्छा अनुभव प्रदान करेंगे। ऑफ पेज एसईओ के साथ, आप Google को दिखाएंगे कि अन्य साइटें आपकी सामग्री की सिफारिश करती हैं और ब्रांड एक नेता है।

हालांकि, यहां उन लोगों के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं जिनके मुख्य एसईओ उद्देश्य के रूप में ब्रांड जागरूकता है। इसका मतलब है कि ब्रांडिंग एक प्राथमिकता है, लेकिन ट्रैफ़िक, रूपांतरण और लीड पीछे नहीं रहेंगे, ठीक है?

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हमारे सुझावों की जाँच करें:
अपने व्यक्तित्व के लिए मूल्यवान सामग्री बनाएं

यह एक बुनियादी टिप है, लेकिन इसे SEO और ब्रांड जागरूकता के बारे में एक लेख से नहीं छोड़ा जा सकता है। यदि आप SEO के साथ ब्रांड जागरूकता को मजबूत करना चाहते हैं, तो आपको ऐसी सामग्री बनाने की आवश्यकता है जिसे लोग पढ़ना चाहते हैं और जो उनके लिए उपयोगी हो।

इसलिए, सामग्री को व्यक्तित्व पर केंद्रित करने की आवश्यकता है। प्रासंगिक पोस्ट बनाने के लिए व्यक्ति की विशेषताओं, इरादों, संदेहों और जरूरतों को समझें, उनके साथ संवाद करने के लिए उपयुक्त भाषा के साथ।

इस तरह, आप जनता के साथ संबंधों को मजबूत करने में सक्षम हैं, यह दिखाते हुए कि ब्रांड उनके पक्ष में है और यात्रा के दौरान उनकी समस्याओं को हल करने में उनकी मदद करना चाहते हैं।
सामग्री बनाने के लिए अपने अनुभव का उपयोग करें

ब्रांडिंग को मजबूत करना अंतर पैदा करने पर निर्भर करता है जो ब्रांड को अलग बनाता है और लोगों के दिमाग में एक अद्वितीय स्थान पर जीत हासिल करता है। SEO में, आप खुद को कैसे अलग कर सकते हैं?

ऐसा करने का एक मुख्य तरीका अलग-अलग सामग्री बनाना है, जो कोई अन्य साइट नहीं कर रही है। और क्या आप जानते हैं कि ऐसी कौन सी चीज है जो सिर्फ आपके पास है? आपका अनुभव। इसलिए, सामग्री बनाते समय इसका उपयोग करें: कहानियां सुनाएं, उदाहरण दें, ग्राहक मामले लाएं, सीखे गए पाठों के बारे में बात करें और कंपनी की विफलताओं और सफलताओं पर विचार करें।

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प्रामाणिकता के साथ, आप उपभोक्ताओं को ब्रांड से जोड़ सकते हैं और सामग्री को उन हजारों प्रकाशनों से अलग कर सकते हैं जो पहले से ही इंटरनेट पर मौजूद हैं।
सर्वश्रेष्ठ उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करें

साइट पर उपयोगकर्ता अनुभव Google पर स्थिति के लिए और ब्रांड की धारणा के लिए महत्वपूर्ण है - और इसलिए, ब्रांड जागरूकता को मजबूत करने के लिए।

एक ब्रांड जो वेबसाइट पर अच्छी उपयोगिता प्रदान करता है, उपभोक्ता की भागीदारी और विश्वास पर जीत हासिल करता है। यदि उपयोगकर्ता बिना किसी बाधा और कठिनाइयों के आसानी से वह कर सकता है जो वह चाहता है, तो उसे एक अच्छी धारणा मिलती है। इसमें कई कारक योगदान करते हैं, जैसे:

    लोडिंग गति;
    प्रतिक्रियात्मकता;
    साइट सुरक्षा;
    लिंक और बटन कार्यक्षमता।

वेबसाइट पर ब्रांड व्यक्तित्व डालें


साइट पर आगंतुक के अनुभव के दौरान, वे आपके ब्रांड के व्यक्तित्व को हर विवरण में आत्मसात करने में सक्षम होना चाहिए। ब्रांड और उपभोक्ता के बीच संबंध बनाने के लिए यह आवश्यक है।

तो, डिजाइन में कुछ अतिरिक्त विचार डालें। उन मूल्यों को व्यक्त करने के लिए वेबसाइट लेआउट को अपनी दृश्य पहचान के साथ संरेखित करें जिन्हें आप अपने ब्रांड से जोड़ना चाहते हैं। रंग, चित्र, तत्व संयोजन- ये सभी चीजें ब्रांड के व्यक्तित्व को व्यक्त करने में मदद करती हैं।

दृश्य भाषा के अलावा, पाठ्य भाषा पर भी ध्यान दें। वेबसाइट की सामग्री में ब्रांड की आवाज का स्वर मौजूद होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि ब्रांड का व्यक्तित्व शिथिल है, तो ग्रंथों को इस मनोदशा का पालन करना चाहिए। तो, अनजाने में, उपयोगकर्ता अपने दिमाग में ब्रांड की छवि बनाता चला जाता है।

अपने मूल्यों के अनुरूप लिंक निर्माण भागीदारों की तलाश करें

लिंक बिल्डिंग सिर्फ बैकलिंक्स कमाने का एक मौका नहीं है। ब्रांड जागरूकता के लिए, यह नए दर्शकों को यह दिखाने का मौका है कि आपका ब्रांड कितना उपयोगी और प्रासंगिक हो सकता है। इसलिए, दर्शकों के लिए मूल्यवान सामग्री के साथ ब्रांड जागरूकता बढ़ाने के लिए इस रणनीति का उपयोग करें।

लेकिन क्या अपने अतिथि पोस्टिंग और सह-विपणन भागीदारों को अच्छी तरह से चुनें, ठीक है? विश्वसनीय, लोकप्रिय, गुणवत्तापूर्ण और आधिकारिक साइटों की तलाश करें जो आपके पृष्ठों को प्रासंगिकता प्रदान करें। संभावित भागीदारों के ब्रांड व्यक्तित्व, मूल्यों और उद्देश्य पर भी ध्यान दें।

लिंक बिल्डिंग पार्टनरशिप करते समय याद रखें कि आपकी इमेज पार्टनर ब्रांड से जुड़ी होगी। इसलिए, अपनी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने के बजाय, अपनी ब्रांडिंग को मजबूत करने के लिए, अपने मूल्यों के अनुरूप भागीदारों को खोजना आवश्यक है।

नो-क्लिक खोजों के लिए अनुकूलित करें


जब SEO रणनीति का फोकस ब्रांड जागरूकता पर होता है, तो क्लिक और ट्रैफ़िक इतना मायने नहीं रखते हैं। अपने ब्रांड को मजबूत करने के लिए क्या मायने रखता है, है ना?

इसलिए, महसूस करें कि SERP - Google परिणाम पृष्ठ - अधिक से अधिक तैयार प्रतिक्रियाएं लाता है, जो अक्सर वेबसाइटों पर क्लिक और ट्रैफ़िक को समाप्त कर देता है। Google उपयोगकर्ताओं के लिए कदम कम करना चाहता है, इसलिए वह ज्ञान ग्राफ और विशेष रुप से प्रदर्शित स्निपेट जैसे तत्वों में निवेश कर रहा है।

Google की रणनीति काम करती दिख रही है: Moz के अनुसार, लगभग 40% खोजों के परिणामस्वरूप क्लिक नहीं होते हैं। यह उपयोगकर्ता के लिए सकारात्मक है... लेकिन वेबसाइटों के लिए, क्या यह अच्छा है?

जब ब्रांड जागरूकता पर ध्यान केंद्रित किया जाता है, तो सोचें कि आपका लक्ष्य अपने ब्रांड के लिए जागरूकता पैदा करना है। तो, महत्वपूर्ण बात यह है कि SERP पर आपका नाम होना चाहिए, जिसका उत्तर उपयोगकर्ता देखना चाहता है, भले ही वह उस पर क्लिक करेगा या नहीं।

इसलिए, अपनी साइट को बिना एक क्लिक के खोजों के लिए अनुकूलित करें। सबसे पहले, SERP के लिए स्निपेट बनाएं जो आपकी सामग्री में मूल्य जोड़ते हैं। यह मुख्य स्निपेट (शीर्षक, URL और विवरण) के लिए सही है, लेकिन फ़ीचर्ड स्निपेट और रिच स्निपेट के लिए भी सही है।

उपयोगकर्ता जो उत्तर चाहता है उसे वितरित करने के लिए इन तत्वों को अनुकूलित करें और संभवतः क्लिक को आकर्षित करें, लेकिन यह भी उपस्थित रहें - भले ही उपयोगकर्ता उस पर क्लिक न करे, आपके ब्रांड को हमेशा SERP में मौजूद देखकर, आपके आला की मुख्य खोजों में, होगा हाइलाइट करें कि आप भी एक प्राधिकरण हैं।

साथ ही, स्थानीय मंशा से खोजों के लिए अनुकूलित करें। इस प्रकार की खोज में, Google Google My Business का सारांश लाता है, जो अक्सर साइट पर क्लिक उत्पन्न नहीं करता है।

लेकिन आपकी कंपनी, मुख्य स्थानीय परिणामों में, संपर्क डेटा, फ़ोटो, मूल्यांकन और पंजीकरण की सभी संभावनाओं के साथ है, जिससे ब्रांड जागरूकता बढ़ेगी।

ग्राहक समीक्षाएं, विशेष रूप से, ब्रांड की धारणा और Google द्वारा स्थानीय खोजों की रैंकिंग पर बहुत अधिक निर्भर करती हैं। इसलिए, ग्राहकों को अपनी राय छोड़ने और Google मेरा व्यवसाय पर टिप्पणियों के साथ सहभागिता करने के लिए प्रोत्साहित करें। आपको जितनी अधिक सकारात्मक समीक्षाएं मिलेंगी, उतने अधिक अंक आप स्थानीय एसईओ पर अर्जित करेंगे।

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SEO में ब्रांड जागरूकता कैसे मापें?


ब्रांड जागरूकता को मापना ब्रांडों के लिए एक चुनौती है। ब्रांड जागरूकता को मापने में कठिनाई के साथ डेटा-जुनूनी पेशेवर असहज हो सकते हैं, जो एक मापने योग्य स्तर की तुलना में व्यक्तिपरक पर बहुत अधिक है।

लेकिन कुछ संकेतक हैं जो आपको यह समझने में मदद कर सकते हैं कि क्या ब्रांड और इसकी विशेषताएँ लोगों के मन को जीत रही हैं।

एक और चुनौती, ब्रांड जागरूकता के लाभ को महसूस करते समय, यह पहचानना है कि एसईओ ने इसमें कितना योगदान दिया है। आखिरकार, ब्रांडों के पास संभवतः अन्य मार्केटिंग रणनीतियाँ चल रही हैं, जो ब्रांडिंग में भी योगदान करती हैं। इसलिए, आदर्श यह है कि जब से आप अनुकूलन करते हैं, उस प्रभाव को नियंत्रित करना है जो वे ब्रांड जागरूकता में लाएंगे।

ऐसा करने के लिए, आप इन संसाधनों को लागू कर सकते हैं:

ब्रांडेड खोजें

ब्रांडेड खोजें वे खोजें होती हैं जिनमें आपका ब्रांड नाम शामिल होता है, यानी ब्रांडेड कीवर्ड का उपयोग करते हैं।

उनका उपयोग Google खोज में आपके ब्रांड के बारे में अधिक विशिष्ट जानकारी प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है, जैसे पता, उत्पाद और मूल्य, या बस आपकी वेबसाइट पर जाने के लिए एक शॉर्टकट के रूप में। खोज के इरादे के बावजूद, ब्रांडेड खोजें दर्शाती हैं कि आपका ब्रांड लोगों के दिमाग में है और रुचि जगाता है।

Google Analytics में, आप ट्रैफ़िक चलाने वाले कीवर्ड की सूची पर नज़र रख सकते हैं और उन खोजों की वृद्धि की पहचान कर सकते हैं। आपके ब्रांड की प्रासंगिकता के आधार पर, Google रुझान इससे जुड़ी खोजों की वृद्धि को भी पकड़ सकता है।

प्रत्यक्ष यातायात

प्रत्यक्ष ट्रैफ़िक वे विज़िटर हैं जो आपकी साइट पर सीधे ब्राउज़र बार में URL टाइप करके या किसी सहेजे गए बुकमार्क के माध्यम से आते हैं। ब्रांडेड खोजों की तरह, प्रत्यक्ष ट्रैफ़िक दिखाता है कि उपयोगकर्ता आपके ब्रांड को सक्रिय रूप से जानते और याद करते हैं।

Google Analytics की ट्रैफ़िक रिपोर्ट भी यह जानकारी प्रदान करती हैं। इस मीट्रिक की वृद्धि पर भी नज़र रखें।

ब्रांड उल्लेख

किसी लिंक के साथ या उसके बिना, वेब और सामाजिक नेटवर्क पर ब्रांड का उल्लेख यह दर्शाता है कि यह लोगों की बातचीत का हिस्सा है। वे जागरूकता बढ़ाने और आपका नाम ज्ञात करने में मदद करते हैं।

आप Google अलर्ट के माध्यम से वेब पर उल्लेखों की निगरानी कर सकते हैं और जब भी ब्रांड का उल्लेख किया जाता है तो सूचनाएं प्राप्त कर सकते हैं। सोशल मीडिया पर, आप उल्लेखों की मात्रा और उनसे जुड़ी भावनाओं (सकारात्मक, तटस्थ या नकारात्मक) की पहचान करने के लिए निगरानी उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं।

दिमाग का हिस्सा और आवाज का हिस्सा

दिमाग का हिस्सा और आवाज का हिस्सा बाजार हिस्सेदारी संकेतक हैं - पहला ब्रांड रिकॉल के बारे में है, और दूसरा बाजार की दृश्यता से संबंधित है। वे प्रतिस्पर्धियों के संबंध में और लोगों के दिमाग और बातचीत में क्रमशः आपके ब्रांड की ताकत दिखाते हैं।

दिमाग का हिस्सा आम तौर पर विशेष कंपनियों द्वारा बाजार अनुसंधान पर निर्भर करता है। दूसरी ओर, सोशल नेटवर्क पर आवाज की हिस्सेदारी को मेंशन मॉनिटरिंग टूल्स का उपयोग करके मापा जा सकता है, जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया है।

ब्रांड धारणा

ब्रांड जागरूकता को मापने में यह जानना भी शामिल है कि लोग ब्रांड के साथ किन मूल्यों और विशेषताओं को जोड़ते हैं।

हालाँकि, यह एक अधिक व्यक्तिपरक धारणा है, जिसे शायद ही ठंडे डेटा में कैद किया जाएगा। इस कारण से, यह प्रश्नावली या साक्षात्कार के साथ अधिक गहन शोध की मांग करता है जो ब्रांड के बारे में व्यक्ति की धारणाओं की पहचान करता है।

इसके लिए आप Google फॉर्म या टाइपफॉर्म जैसे सर्च फॉर्म का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक और दिलचस्प टूल HotJar है, जो आपको फ़ॉर्म शामिल करने और साइट पर सीधे विज़िटर से फीडबैक प्राप्त करने की अनुमति देता है।

संक्षेप में, अब आप ब्रांड जागरूकता के लिए SEO की शक्ति को जानते हैं। अगर आपको लगता है कि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन केवल ऑर्गेनिक ट्रैफिक के बारे में था, तो अब आप जानते हैं कि यह ब्रांडिंग में भी बहुत योगदान देता है।

इसलिए, समझें कि एसईओ सबसे पूर्ण डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियों में से एक है जो आपके व्यवसाय को विभिन्न मार्केटिंग उद्देश्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकता है - वह सब जैविक और कुशल मीडिया के साथ।

अब, अगर आपकी कंपनी को SEO और ब्रांड जागरूकता रणनीति बनाने में मदद की ज़रूरत है, तो जान लें कि आप रॉक कंटेंट पर भरोसा कर सकते हैं। यह पता लगाने के लिए कि हम आपके व्यवसाय की कैसे मदद कर सकते हैं, हमारे किसी सलाहकार से बात करें!

स्रोत: https://rockcontent.com/blog/seo-brand-awareness/

सोमवार, 11 जुलाई 2022

Google मार्केटिंग लाइव 2022 रिकैप: नया क्या है और स्टोर में क्या है

 यहां ऑटोमेशन, परफॉर्मेंस मैक्स, यूट्यूब शॉर्ट्स और अन्य सहित Google के वार्षिक कार्यक्रम के सभी विज्ञापनों और मार्केटिंग समाचारों का संक्षिप्त विवरण दिया गया है।

उम्मीद के मुताबिक इस साल के आयोजन की घोषणाएं ऑटोमेशन, परफॉर्मेंस मैक्स और यूट्यूब शॉर्ट्स पर भारी हैं।

यहां वह सब कुछ है जो विपणक और विज्ञापनदाताओं को Google मार्केटिंग लाइव 2022 से जानना आवश्यक है।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/07/seo-smm.html


प्रदर्शन अधिकतम उन्नयन। Google अधिक विज्ञापनदाताओं को उनके सबसे स्वचालित अभियान प्रकार, प्रदर्शन मैक्स को आज़माने में मदद कर रहा है। इन संवर्द्धन में शामिल हैं:

     इन-स्टोर लक्ष्य
     मौसमी पैदल यातायात के लिए बर्स्ट अभियान
     संभावित वृद्धि का परीक्षण करने में सहायता के लिए 'प्रयोग उपकरण'
     अधिक जानकारी
     Search 360 और Google Ads ऐप के लिए समर्थन
     अनुकूलन स्कोर सिफारिशें

 YouTube लघु विज्ञापन। वे विज्ञापनदाता जो वर्तमान में वीडियो एक्शन अभियान और ऐप अभियान चला रहे हैं, उनके पास Google के टिकटॉक प्रतियोगी, YouTube शॉर्ट्स में फिट होने के लिए स्वचालित रूप से विज्ञापन होंगे।

 शॉर्ट की अवधि एक मिनट तक सीमित होती है और विज्ञापनदाता समय-सीमा को देखते हुए क्रिएटिव में कसावट और सुधार करना चाहते हैं। इसे अब वैश्विक स्तर पर विज्ञापनदाताओं के लिए लागू किया जाएगा, इसलिए परिणामों को मापना और उसके अनुसार व्याख्या करना सुनिश्चित करें।

खोज में स्वाइप करने योग्य शॉपिंग विज्ञापन। एक बड़ा, बोल्ड नया विज्ञापन अत्यधिक दृश्य खरीदारी अनुभव के लिए शॉपिंग विज्ञापनों के साथ ऑर्गेनिक खरीदारी परिणाम प्रदर्शित करता है। यह केवल परिधान ब्रांडों के लिए है और खोज और प्रदर्शन अधिकतम अभियानों के माध्यम से उपलब्ध होगा।

 खरीदारी करने लायक YouTube अनुभव के लिए उत्पाद फ़ीड. इस साल के अंत में, विज्ञापनदाताओं के पास YouTube शॉर्ट्स पर खरीदारी योग्य वीडियो विज्ञापन बनाने के लिए उत्पाद फ़ीड को अभियानों से जोड़ने की क्षमता होगी। Google ने कहा कि वे पिछले साल से YouTube शॉर्ट्स में विज्ञापनों के साथ प्रयोग कर रहे हैं और अब दुनिया भर के विज्ञापनदाताओं के लिए इसे धीमा कर रहे हैं।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/05/blog-post_18.html

Google ने कहा कि यह "हमारे रचनाकारों के लिए एक दीर्घकालिक लघु मुद्रीकरण समाधान विकसित करने के लिए हमारी सड़क पर एक महत्वपूर्ण कदम है, जिसके बारे में हम जल्द ही और अधिक साझा करेंगे।" इसके अलावा, फ़ीड और शॉर्ट्स के इस दिलचस्प विवाह पर कोई अतिरिक्त संदर्भ नहीं दिया गया था।

 खोज परिणामों के लिए जल्द ही आ रहा है: उत्पादों के 3D मॉडल। Google के अनुसार, "ऑगमेंटेड रियलिटी (AR) कैमरों पर हमें करीब लाती है, और खरीदार इसके लिए तैयार हैं। वर्तमान में 90% से अधिक अमेरिकी खरीदारी के लिए AR का उपयोग करते हैं, या करने पर विचार करेंगे।"

 व्यापारी "जल्द ही" अपने उत्पादों के 3D मॉडल को सीधे खोज इंजन परिणाम पृष्ठों में प्रदर्शित करने की क्षमता रखेंगे। कार्यक्रम पर कोई अतिरिक्त विवरण जारी नहीं किया गया है।

जानकारी पेज अपडेट. एट्रिब्यूशन और प्रथम-पक्ष डेटा पर ध्यान देने के साथ, अंतर्दृष्टि पृष्ठ में एक बड़ा बदलाव हो रहा है।

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एक नया एट्रिब्यूशन अनुभाग विज्ञापनदाताओं को खातों के भीतर रूपांतरण प्रदान करने के बारे में बेहतर दृष्टिकोण दिखाएगा।


 यह एक बेहतर एट्रिब्यूशन मॉडल की भी सिफारिश करेगा यदि Google को पता चलता है कि यह रूपांतरणों पर एक बेहतर दृश्य प्रदान कर सकता है।

अंतिम नई अंतर्दृष्टि प्रथम-पक्ष डेटा का समर्थन है। अंतर्दृष्टि पृष्ठ विज्ञापनदाताओं को यह देखने में मदद करेगा कि कौन सी ग्राहक सूचियां अभियानों के लिए प्रदर्शन चला रही हैं - गोपनीयता के साथ सबसे आगे।


 Google के अनुसार, नई बजट अंतर्दृष्टि विज्ञापन व्यय को अनुकूलित करने के अवसरों की पहचान करने में मदद कर सकती है। यह सुविधा यह दिखाएगी कि खर्च प्रदर्शन के मुकाबले कैसे बढ़ रहा है।

कार्यान्वयन और रोलआउट देखना दिलचस्प होगा, लेकिन Google की सिफारिशों की तरह, यह निर्णय लेने वाली पहेली का केवल एक टुकड़ा होना चाहिए।

लॉयल्टी कार्यक्रम विज्ञापन एकीकरण. Google ने घोषणा की कि उत्पाद फ़ीड के साथ प्रदर्शन मैक्स का उपयोग करने वाले विज्ञापनदाता YouTube, प्रदर्शन, खोज, डिस्कवर, Gmail और मानचित्र पर अधिक लॉयल्टी साइन-अप प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

हालांकि यह कागज पर दिलचस्प लगता है, इस कार्यक्रम के निष्पादन में बहुत कुछ अनपैक करना होगा। शॉपिंग फ़ीड वाले विज्ञापनदाता आम तौर पर साइन-अप के बजाय विज्ञापनों से आय अर्जित करना चाहते हैं।

इस बिंदु पर विवरण अस्पष्ट हैं, लेकिन Google ने कहा कि 2022 की दूसरी छमाही में और अपडेट आ रहे हैं। यह केवल यू.एस. के लिए निर्धारित है।

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डिस्कवर में वीडियो विज्ञापन

वीडियो विज्ञापनदाताओं के लिए एक बड़ा अतिरिक्त वीडियो विज्ञापनों की सीधे डिस्कवर में प्रदर्शित होने की घोषणा है। यह बहुत उपयुक्त है क्योंकि डिस्कवर वर्तमान में फ़ीड में कई वीडियो पेश करता है।

 डिस्कवर विज्ञापन वर्तमान में बोल्ड, आकर्षक छवियों के साथ अच्छी तरह से काम करते हैं और वीडियो अलग नहीं होना चाहिए।

कनेक्टेड टीवी के लिए Google ऑडियंस। विज्ञापनदाता जल्द ही कनेक्टेड टीवी अभियानों का उपयोग पूरे YouTube और "अधिकांश" अन्य कनेक्टेड टीवी ऐप्स पर दर्शकों को लक्षित करने के लिए कर सकेंगे। यह रोमांचक नया विकास कनेक्टेड टीवी के लिए आत्मीयता, इन-मार्केट और जनसांख्यिकीय ऑडियंस सेगमेंट लाएगा।

 एफ़िनिटी ऑडियंस वैश्विक बीटा में उपलब्ध हैं। दूसरी तिमाही के अंत में वैश्विक विज्ञापनदाताओं के लिए इन-मार्केटिंग और जनसांख्यिकीय ऑडियंस बीटा में होगी।

मर्चेंट पर चेकआउट। Google ग्राहकों के लिए चेकआउट को सुव्यवस्थित करेगा कि "उन्होंने तय कर लिया है कि वे क्या चाहते हैं।"

इस कार्यान्वयन के साथ ग्राहकों को चेकआउट करने के लिए कई स्क्रीन/पृष्ठों से गुजरने की आवश्यकता नहीं होगी और इसके बजाय सीधे उत्पाद सूची से सीधे व्यापारी से मौजूदा खरीद-प्रवाह में भेजा जाएगा। Google के अनुसार, व्यापारी "ग्राहक के स्वामी" होंगे क्योंकि लेन-देन सीधे उनके प्रवाह में होता है।

एक दिलचस्प अवधारणा के रूप में, इस सीधी खरीद में एओवी (औसत ऑर्डर मूल्य) में गिरावट देखी जा सकती है क्योंकि उपयोगकर्ता साइट ब्राउज़ नहीं करेंगे और इसके बजाय उत्पाद सूची पर क्लिक करेंगे और सीधे खरीदारी करेंगे। यह वर्तमान में एक बंद पायलट है और Google आने वाले महीनों में विस्तार और सामान्य उपलब्धता की ओर बढ़ने के लिए काम कर रहा है।

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सभी विज्ञापनदाताओं के लिए एसेट लाइब्रेरी की उपलब्धता

घोषित एक अच्छी नई सुविधा विज्ञापनदाताओं को Google के बाहर मौजूदा विज्ञापनों और संपत्तियों का लाभ उठाने में मदद करेगी। Google के अनुसार यह छवियों और वीडियो सामग्री के लिए संपत्ति सहयोग और भंडारण के लिए "वन-स्टॉप-शॉप" होगा।

YouTube और खरीदारी की योजनाओं के साथ "जल्द ही आ रहा है" डिस्कवरी, ऐप और प्रदर्शन मैक्स अभियानों से आयात किए जाने के बाद इन संपत्तियों तक पहुँचा जा सकता है।

60 सेकंड में YouTube वीडियो निर्माण

कोई वीडियो विज्ञापन नहीं? कोई बात नहीं। एसेट लाइब्रेरी के भीतर से, Google ने घोषणा की कि विज्ञापनदाता एक वीडियो विज्ञापन बना सकते हैं और कम से कम 60 सेकंड में YouTube पर प्रकाशित कर सकते हैं। यह कम से कम 5 छवियों, लोगो और टेक्स्ट एसेट के साथ किया जा सकता है, जिसका परिणाम "एक प्रभावी विज्ञापन" है।
 

जिन विज्ञापनदाताओं ने ऑटो-जेनरेट किए गए प्रदर्शन अधिकतम अभियान देखे हैं, वे बनाए गए वीडियो से अत्यधिक खुश नहीं हैं, इसलिए यदि आप इस सुविधा का उपयोग करते हैं तो आउटपुट को प्रमाणित करना सुनिश्चित करें।

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अतिरिक्त चैनलों के लिए उन्नत रूपांतरण

लीड के लिए एक नया उन्नत रूपांतरण ऑफ़लाइन रूपांतरण आयात के माध्यम से लीड और फ़नल प्रगति के बीच एक गोपनीयता सुरक्षित कनेक्शन है। लीड की प्रगति की कल्पना करने में सहायता के लिए वर्ष में बाद में Google Ads में एक नई लीड फ़नल रिपोर्ट आने वाली है।

खोज विज्ञापन 360 के लिए वेबसाइट रूपांतरणों के लिए उन्नत रूपांतरणों का एक बीटा खुल जाएगा और यदि आप टीलियम, सेगमेंट, एमपार्टिकल और एडोब जैसे अभियानों को प्रबंधित करने के लिए तृतीय पक्षों का उपयोग करते हैं तो पहले से ही उन्नत रूपांतरणों की सुविधा हो सकती है।

https://canvas.ucsd.edu/eportfolios/1612/Home/Whatsapp_Marketing_Why_To_Choose_It_How_To_Create_An_Effective_Strategy

हम क्यों परवाह करते हैं। जारी किए गए कुछ आइटम (उदा., मर्चेंट और स्वाइप करने योग्य शॉपिंग विज्ञापनों पर चेकआउट) का विज्ञापनदाताओं पर बड़ा प्रभाव पड़ सकता है, जबकि अन्य सुविधाएं (जैसे प्रदर्शन अधिकतम प्रयोग टूल और लघु विस्तार) नहीं हो सकती हैं।

हर साल की तरह, कई नई सुविधाओं के साथ शैतान विवरण में होगा, लेकिन अतिरिक्त अंतर्दृष्टि, और लक्ष्यीकरण दुनिया भर के विज्ञापनदाताओं के लिए एक अपग्रेड होने के लिए हिलना चाहिए।

स्रोत: https://searchengineland.com/google-marketing-live-2022-recap-385367