गुरुवार, 7 जुलाई 2022

SEO बनाम SMM: क्या आपके व्यवसाय को उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक खोज योग्य बनाता है?

 लेकिन आप कैसे पता लगाते हैं कि आपके व्यवसाय के लिए कौन सा सबसे अच्छा काम करता है? इस ब्लॉग में, हम सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) और सोशल मीडिया मार्केटिंग (SMM) के बीच के अंतरों को देखेंगे।


 इससे पहले कि हम दोनों मार्केटिंग चैनलों की तुलना करना शुरू करें, आइए उनकी अवधारणाओं और कार्यप्रणाली को समझें।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/06/blog-post_30.html

एसईओ क्या है?


सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन या SEO का उद्देश्य आपकी वेबसाइट को सर्च इंजन पर प्रमुखता से दिखाना है। जब सही ढंग से किया जाता है, तो उपयोगकर्ता वांछित खोज शब्द के लिए Google, बिंग या डकडकगो जैसे खोज इंजनों पर आपकी वेबसाइट ढूंढ पाएंगे।

SEO का उपयोग क्यों करें?


    "आपके पास हमेशा लीड पाने के तरीकों का एक पूर्ण पोर्टफोलियो होना चाहिए" - मैट कट्स

उपयोगकर्ता उन्हें सर्वोत्तम और सबसे प्रासंगिक परिणाम दिखाने के लिए खोज इंजन पर भरोसा करते हैं। इसके अलावा, इन परिणामों को 'ऑर्गेनिक', 'प्राकृतिक' या 'अर्जित' परिणाम के रूप में संदर्भित किया जाता है क्योंकि आपको अपनी वेबसाइट को रैंक करने के लिए खोज इंजनों को भुगतान नहीं करना पड़ता है। इसके अलावा, सही SEO रणनीतियों और ब्लॉगिंग टूल से आप अपने ब्लॉग को Google जैसे सर्च इंजन पर आसानी से रैंक कर सकते हैं।

एसएमएम क्या है?


सोशल मीडिया मार्केटिंग या एसएमएम कुछ नाम रखने के लिए फेसबुक, ट्विटर या इंस्टाग्राम जैसी सोशल साइट्स पर अपने उपयोगकर्ताओं के साथ टेक्स्ट, छवि और वीडियो प्रारूप के उपयोग से मजेदार, रचनात्मक और मूल्य वर्धित सूक्ष्म सामग्री साझा करने का अभ्यास है। ऐसा करने से आपको एक ब्रांड व्यक्तित्व बनाने में मदद मिलती है और आपके प्रशंसकों के साथ मैत्रीपूर्ण बातचीत होती है जिससे बिक्री बढ़ सकती है और नए ग्राहक प्राप्त हो सकते हैं।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/06/8_29.html

एसएमएम का उपयोग क्यों करें? 

उपभोक्ताओं को ऐसे ब्रांड पसंद नहीं हैं जो उन्हें सीधे-सीधे प्रचार सामग्री के साथ बेचने की कोशिश करते हैं। सामग्री जो एक कहानी बताती है और जिसे ग्राहक कनेक्ट कर सकता है, बेहतर काम करता है। यही कारण है कि सोशल मीडिया को स्टोरीटेलिंग कहा जाता है।
एसईओ बनाम एसएमएम
तो, अब जब आपके पास SEO और SMM के बारे में एक मूल विचार है, तो आइए यह पता लगाना शुरू करें कि कौन सा आपके लिए बेहतर काम करता है।

  1. आपातकालीन उत्पाद और सेवाएं


क्या आप आपातकालीन उत्पादों और सेवाओं की पेशकश करते हैं - जिस तरह से उत्पाद/सेवा की तत्काल आवश्यकता होती है?

ऐसे समय होते हैं जब कोई उपयोगकर्ता किसी उत्पाद या सेवा को खोजने के लिए तुरंत Google में लॉग इन करता है क्योंकि उसे इसकी तत्काल आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, आपका एयर कंडीशनर ठीक से काम नहीं कर रहा है और आपको स्थानीय एयर कंडीशनर की मरम्मत सेवा की आवश्यकता है जो इसे ठीक कर सके। आप क्या करते हैं? आप Google पर कूदते हैं और मरम्मत सेवा की खोज करते हैं, है ना?
 
ऐसा व्यवसाय उपयोगकर्ताओं की तत्काल और आवश्यक आवश्यकता को पूरा करता है।

ऐसी ही एक कंपनी होम डिपो है जो गृह सुधार सेवाएं प्रदान करती है। आप उन्हें आसानी से खोज इंजन पर खोज शब्दों के लिए ढूंढ सकते हैं जो उनके व्यवसाय के लिए प्रासंगिक हैं। जब आप "एयर कंडीशनिंग और फर्नेस मरम्मत" कीवर्ड खोजते हैं तो नीचे Google का एक स्क्रीनशॉट होता है। ध्यान दें कि होम डिपो पहला खोज परिणाम है।

अब,

यदि आपका व्यवसाय इस श्रेणी में आता है, तो आपको अपने व्यवसाय से संबंधित खोज शब्दों के परिणामों में अपनी रैंकिंग पर विचार करना चाहिए।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/03/blog-post_8.html


"मृत शरीर को छिपाने का सबसे अच्छा स्थान Google खोज परिणामों का पृष्ठ 2 है"

पृष्ठ पर उचित एसईओ और गुणवत्ता लिंक बनाने के साथ, आपको अच्छे एसईओ परिणाम मिलेंगे। आदर्श रूप से, आपकी वेबसाइट को पहले तीन Google परिणामों में रैंक करना चाहिए। जब उपयोगकर्ता पहले तीन परिणामों में आपकी वेबसाइट का लिंक देखते हैं, तो उनके उस पर क्लिक करने की अधिक संभावना होती है। यह आपकी वेबसाइट पर अधिकतम खोज ट्रैफ़िक लाएगा जिससे बिक्री और व्यवसाय बेहतर होगा।

अत,

जब आपके ग्राहक खोज इंजन में आपके उत्पादों की खोज कर रहे हों, तो आपको लाखों लाइक्स प्राप्त करने के लिए फेसबुक विज्ञापन पर पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। अपने पैसे को ऑन-पेज एसईओ में निवेश करें और दीर्घकालिक लाभ प्राप्त करें।

2. आवेग उत्पाद और सेवाएं


क्या आपका कोई व्यवसाय है जो उपयोगकर्ताओं की आवेगपूर्ण खरीदारी की आदतों को पूरा करता है? उपयोगकर्ता आपके उत्पाद / सेवा की तलाश में नहीं हो सकते हैं, लेकिन वे आपके व्यवसाय की वेबसाइट पर ठोकर खा जाते हैं।


मान लीजिए, एक उपयोगकर्ता सिर्फ इंटरनेट पर सर्फिंग कर रहा है और एक विचित्र उत्पाद या सेवा के सामने आता है जो उसे रूचि देता है लेकिन यह आवश्यक नहीं है। वह उत्पाद खरीद सकता है या आवेगपूर्ण ढंग से सेवा के लिए साइन अप कर सकता है।

यदि आपका व्यवसाय मुद्रित टी-शर्ट ऑनलाइन बेचता है, तो संभावना है कि आप अपने ग्राहकों को फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पा सकते हैं। अब, एक टी-शर्ट एक ऐसी चीज है जिसे उपयोगकर्ता आवेग में खरीद सकता है।

कस्टम इंक एक कंपनी है जो कस्टम प्रिंटेड टी-शर्ट बेचती है। उनकी फेसबुक पर अच्छी फैन फॉलोइंग है और जब सोशल मीडिया मार्केटिंग की बात आती है तो वे सक्रिय होते हैं।

जैसा कि आप देख रहे हैं,

यदि आप भी ऐसे उत्पादों या सेवाओं को बेच रहे हैं, तो आपको सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ग्राहक मिलने की अधिक संभावना है। आप सोशल मीडिया के माध्यम से एक अच्छा सोशल मीडिया बनाने और अपने व्यवसाय की कहानी बताने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

ऐसी कहानियाँ बनाएँ जो मज़ेदार और आकर्षक हों। आपके ग्राहक आपकी कहानी से संबंधित होने में सक्षम होने चाहिए। उपभोक्ताओं का ध्यान खींचने के लिए प्रचार ऑफ़र और मौसमी छूट प्रदान करें। आपका उद्देश्य अपने दर्शकों को अपनी सामग्री के साथ इंटरैक्ट करने के लिए पर्याप्त रूप से व्यस्त रखना है।
https://uchgyaan.blogspot.com/2022/07/blog-post.html

3. वायरल मार्केटिंग


"वायरल आज मार्केटिंग में सबसे अधिक दुरुपयोग की जाने वाली शर्तों में से एक है" - करेन नेल्सन

सोशल मीडिया पर वायरल होने का सपना हर ब्रांड का होता है। वायरल प्रभाव आपको अपनी सामग्री वितरित करने में मदद करता है और थोड़े समय के भीतर आपके सामाजिक अनुसरण को तेजी से बढ़ाता है।

चूंकि सोशल मीडिया साइट्स वायरल मार्केटिंग के लिए बेहतरीन प्लेटफॉर्म हैं, इसलिए यह सोशल मीडिया मार्केटिंग के अंतर्गत आता है। वायरल सामग्री आपकी वेबसाइट पर बड़ी संख्या में उपयोगकर्ताओं को ला सकती है जिससे आपको लीड प्राप्त करने में मदद मिलती है।

क्या होगा यदि आपको दोनों की आवश्यकता है?


"मेरे व्यवसाय को SEO और SMM दोनों की आवश्यकता है, लेकिन मुझे किसे प्राथमिकता देनी चाहिए?" खैर, आइए इसे आपके लिए तोड़ दें।

जबकि आपको अपनी वेबसाइट को रैंक करने के लिए सर्च इंजन को कोई पैसा नहीं देना पड़ता है, आपको सभी सर्च इंजनों पर अच्छी रैंक करने में मदद करने के लिए वेबसाइट प्रमोटर जैसे एसईओ विशेषज्ञ को नियुक्त करना पड़ सकता है। अच्छे SEO परिणाम रातों-रात की घटना नहीं हैं। आपके प्रयासों को फल देने में समय लगता है, इसलिए धैर्य रखें। आपके लक्षित कीवर्ड कितने प्रतिस्पर्धी हैं, इस पर निर्भर करते हुए, आप तीन से छह महीनों के बीच कहीं भी कुछ ठोस परिणाम देखने की उम्मीद कर सकते हैं।
 

इसके अलावा, एसईओ एक सुसंगत प्रक्रिया होनी चाहिए - आप आज अपनी सामग्री का अनुकूलन नहीं कर सकते हैं और कल इसे भूल सकते हैं। खोज परिणामों में उच्च रैंक प्राप्त करने के लिए आपको अपनी वेबसाइट का अनुकूलन जारी रखने और लिंक बनाने की आवश्यकता है।

"गूगल आपसे तभी प्यार करता है जब बाकी सब आपसे पहले प्यार करते हैं"

साझा करने योग्य सामग्री का उत्पादन जारी रखें जो उपयोगकर्ताओं के जीवन में मूल्य जोड़ता है। अधिक शेयर आपके वायरल होने और थोड़े समय में अच्छी फॉलोइंग हासिल करने की संभावनाओं को बढ़ाते हैं।
https://uchgyaan.blogspot.com/2022/04/blog-post.html

तो आपको किस मार्केटिंग चैनल को प्राथमिकता देनी चाहिए?


सबसे पहले, जांचें कि क्या उपभोक्ता खोज इंजन पर आपके व्यवसाय की तलाश करते हैं। आप Google ऐडवर्ड्स के खोजशब्द योजनाकार का उपयोग करके कुछ खोजशब्द अनुसंधान के साथ इसका पता लगा सकते हैं। यदि आपके पास उच्च खोज मात्रा है, तो इसका मतलब है कि लोग आपके व्यवसाय की खोज कर रहे हैं।

उदाहरण के लिए, मैंने टेनेसी में मुद्रित टी-शर्ट के लिए कीवर्ड खोज की। कीवर्ड "कस्टम टी-शर्ट" में 1K-10K औसत मासिक खोज है, जो ग्राहकों की एक बहुत अच्छी राशि है यदि मैं टी-शर्ट व्यवसाय में हूं तो मैं अपनी वेबसाइट पर जाना चाहता हूं।


दूसरे, मान लें कि आपके पास एक अच्छा व्यवसाय है, लेकिन आप इसका विस्तार करना चाहते हैं। फिर, आपके पास ऑर्गेनिक SEO का लाभ उठाने और Google परिणाम पृष्ठ पर चढ़ने के लिए कुछ समय है। आप SEO को अपनी प्राथमिकता बना सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट और ब्लॉग आपके उत्पादों या सेवाओं के बारे में अद्वितीय सामग्री से समृद्ध हैं।

फेसबुक यूजर्स में 25 से 34 साल के बीच के यूजर्स की संख्या ज्यादा है। यदि आपके उत्पाद या सेवाएं इस आयु वर्ग को पसंद आती हैं, तो सोशल मीडिया मार्केटिंग का उपयोग करना एक बुद्धिमानी भरा निर्णय होगा। संभावना है कि आपके अधिकांश ग्राहक पहले से ही सोशल मीडिया पर हैं। www.statista.com के अनुसार, ग्राफ़ जनवरी 2017 तक (लाखों में) यू.एस. में उम्र के अनुसार Facebook उपयोगकर्ताओं की संख्या दिखाता है।


लेकिन यहाँ किकर है:


यदि आपके पास एक अच्छा मार्केटिंग बजट है, तो आप इसे फेसबुक विज्ञापन पर निवेश कर सकते हैं और बहुत ही कम समय में अपने वांछित दर्शकों तक पहुंच सकते हैं। सोशल मीडिया का चयन करके अपने व्यवसाय को अपने ग्राहकों तक तेजी से पहुंचाएं। मज़ेदार और मूल्यवान सामग्री साझा करें जो आपके उपयोगकर्ताओं को जोड़े।
तुम्हारी बारी:

अब जब आप SEO और SMM के बीच अंतर जानते हैं, तो प्रत्येक प्लेटफ़ॉर्म कैसे काम करता है और अपने मार्केटिंग चैनल को कैसे प्राथमिकता दें। आपको सही चैनल चुनने और अपना व्यवसाय बढ़ाने के लिए अपना समय और पैसा लगाने में सक्षम होना चाहिए।

यदि आप अपने व्यवसाय के लिए SEO और SMM के बीच प्राथमिकता देने का कोई अन्य तरीका जानते हैं तो एक टिप्पणी छोड़ें। मुझे उन्हें पढ़ना अच्छा लगेगा।

पढ़ने के लिए धन्यवाद और ब्लॉग को किसी ऐसे व्यक्ति के साथ साझा करना न भूलें जो इससे मदद कर सकता है।

गुरुवार, 30 जून 2022

विभिन्न पेज स्थानों से बैकलिंक्स कैसे अधिक (या कम) के लायक हैं: सभी बैकलिंक्स समान नहीं बनाए जाते हैं

 



समस्या? सभी बैकलिंक्स समान नहीं बनाए जाते हैं।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/06/8_29.html

किसी अन्य उद्योग में यादृच्छिक साइटों के लिंक की तुलना में उच्च-गुणवत्ता, प्रासंगिक साइटों के लिंक कहीं अधिक मूल्यवान हैं। स्पैम साइटों के लिंक वास्तव में आपकी वेबसाइट को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

आप अपने बैकलिंक्स का अधिकतम लाभ कैसे उठाते हैं? आपको उन कारकों पर पूरा ध्यान देने की आवश्यकता है जो बैकलिंक मूल्य को प्रभावित करते हैं।

बैकलिंक्स का अधिकतम लाभ उठाने के लिए आपको यह जानने की आवश्यकता है।

बैकलिंक्स क्या हैं?


बैकलिंक्स बाहरी साइट से आपकी वेबसाइट के लिंक होते हैं। उदाहरण के लिए, यदि मैं आपके ऐप को सुरक्षा संबंधी समस्याओं से बचाने के तरीके के बारे में किसी स्रोत से लिंक करता हूं, तो इससे उस वेबसाइट का बैकलिंक बन जाता है।

यदि कोई अन्य साइट आपकी साइट से लिंक करती है, तो आपको एक बैकलिंक प्राप्त होता है।

लंबे समय तक, अधिक से अधिक बैकलिंक प्राप्त करना SEO का एक मुख्य घटक था। Google ने बैकलिंक्स को "वोट" के रूप में देखा और उच्च रैंकिंग वाले बहुत सारे बैकलिंक्स वाली साइटों को पुरस्कृत किया।

अंततः, हालांकि, व्यवसायों ने बैकलिंक्स बनाने के लिए ब्लैक-हैट रणनीतियों का उपयोग करना शुरू कर दिया। उदाहरण के लिए, लिंक जोड़ने के लिए भुगतान करने वाली साइटें, छायादार साइटों से लिंक खरीदना, अपनी साइट के लिंक वाले अन्य ब्लॉग पर टिप्पणियां जोड़ना, या साइटों के नेटवर्क बनाना जो सभी एक दूसरे से जुड़े हुए हैं।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/06/seo-google.html

Google इन रणनीतियों के प्रति समझदार हो गया और एक अपडेट जारी किया जिसने खराब-गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स के निर्माण से दूर होना बहुत कठिन बना दिया। इसने कई बैकलिंक दिशानिर्देश जारी किए जिनका विपणक को पालन करना चाहिए और जून 2021 में स्पैमी लिंक को लक्षित करने वाला एक और अपडेट भी जारी किया।

बैकलिंक्स SEO को कैसे प्रभावित करते हैं?


जैसा कि ऊपर बताया गया है, Google लिंक को वोट के रूप में देखता है। जितनी अधिक साइटें आपकी साइट के लिए "वोट" करती हैं (अर्थात आपकी साइट पर पृष्ठों का लिंक), उतना ही अधिक मूल्यवान और प्रासंगिक Google मानता है कि आपके पृष्ठ और साइट हैं।

वास्तव में, बैकलिंक्स उन कई सौ कारकों में से एक हैं, जिन्हें Google अपने खोज परिणामों में किसी वेबसाइट को रैंक करने का निर्णय लेते समय मानता है।

यहाँ ऐसा क्यों है: आपकी वेबसाइट के लिए एक बैकलिंक का अर्थ है कि किसी अन्य साइट को आपकी सामग्री आकर्षक, दिलचस्प या शिक्षाप्रद लगी। इतना कि उन्होंने इसे अपने दर्शकों के साथ साझा करने का फैसला किया। Google मानता है कि आपकी सामग्री उपयोगकर्ताओं के लिए मूल्यवान है, और आपकी सामग्री को खोजकर्ताओं के साथ साझा करने की अधिक संभावना है।

हालाँकि, आप यह प्रभावित करने के लिए बहुत कुछ नहीं कर सकते हैं कि कोई अन्य साइट अपने पृष्ठों पर कितने लिंक डालती है। आपकी वेबसाइट के SEO के लिए कौन से लिंक सबसे मूल्यवान हैं, इस पर विचार करते समय बस इसे ध्यान में रखें।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/05/blog-post_18.html

यदि कई विश्वसनीय साइटें आपसे लिंक होती हैं, तो Google जानता है कि आपकी साइट में बहुत अच्छी सामग्री है जिसे उपयोगकर्ता पढ़ना चाहेंगे। परिणामस्वरूप, आपके SERPs में उच्च रैंक होने की संभावना है।

क्या एक बैकलिंक को मूल्यवान बनाता है?

अधिक बैकलिंक्स हमेशा बेहतर नहीं होते हैं।


यदि आप लिंक योजनाओं या अन्य ब्लैक या ग्रे हैट एसईओ प्रथाओं का उपयोग करते हैं, तो Google आपको कम रैंकिंग या यहां तक ​​कि मैन्युअल कार्रवाई के साथ दंडित करेगा। क्या एक बैकलिंक को दूसरे की तुलना में अधिक मूल्यवान बनाता है?

1. स्थान और पृष्ठ पर लिंक की संख्या


क्या आप जानते हैं कि किसी पृष्ठ पर एक लिंक कहाँ स्थित है, बैकलिंक मूल्य को प्रभावित कर सकता है? अजीब लगता है, है ना?

वैसे, Google किसी पृष्ठ पर पहले लिंक को सबसे मूल्यवान मानता है, जिसका अर्थ है कि उसे बैकलिंक होने के अधिक लाभ मिलते हैं। इसके अलावा, किसी पृष्ठ पर जितने अधिक लिंक होंगे, प्रत्येक लिंक का लिंक मूल्य उतना ही कम होगा।

व्यवहार में, इसका मतलब यह है कि यदि आपका लिंक किसी पृष्ठ पर एकमात्र बैकलिंक है, तो आपको अधिक एसईओ लाभ दिखाई देंगे, यदि आपका लिंक किसी पृष्ठ के नीचे है और बीस अन्य लिंक में से एक है।

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/06/14.html

2. डोफॉलो बनाम। Nofollow बैकलिंक्स


Dofollow लिंक्स आपके बेसिक बैकलिंक्स हैं। जब वेबसाइट के मालिक लिंक के आसपास के HTML के साथ खिलवाड़ नहीं करते हैं, तो लिंक हमेशा एक dofollow होगा।

Dofollow लिंक Google को बताते हैं कि लिंक करने वाली वेबसाइट आपके डोमेन पर भरोसा करती है, जिससे आपकी रैंकिंग में मदद मिल सकती है।

दूसरी ओर, Nofollow लिंक, HTML में इस तरह दिखते हैं:
क्या एक बैकलिंक को मूल्यवान बनाता है - Dofollow vs Nofollow

Nofollow लिंक्स Google को बताते हैं कि यह लिंक वैल्यू पर पास नहीं होना चाहिए (कभी-कभी लिंक जूस भी कहा जाता है)।

दूसरे शब्दों में, nofollow लिंक अभी भी किसी को वेबसाइट A से वेबसाइट B तक ले जाते हैं, लेकिन वे वेबसाइट B की रैंकिंग में मदद नहीं करते हैं।

साइटें नोफ़ॉलो लिंक का उपयोग क्यों करती हैं? क्योंकि निम्न-गुणवत्ता या निम्न-डोमेन प्राधिकरण वेबसाइटों से लिंक करना लिंक-होस्टिंग वेबसाइट की रैंकिंग को नुकसान पहुंचा सकता है। साथ ही, Google आपको लिंक के लिए भुगतान करने की अनुमति नहीं देता है, इसलिए कुछ साइटें प्रायोजित पोस्ट पर nofollow लिंक का उपयोग करती हैं।

यह मत समझिए कि नोफ़ॉलो लिंक्स समय की पूरी बर्बादी हैं। वास्तव में, वे वास्तव में आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक उत्पन्न करने में मदद करते हैं और उनके अनुपयोगी एसईओ प्रभाव के बावजूद आपके व्यवसाय की दृश्यता को बढ़ाते हैं।

3. डोमेन अथॉरिटी और पेज अथॉरिटी


DA, या डोमेन अथॉरिटी, Moz द्वारा बनाई गई एक मीट्रिक है जो भविष्यवाणी करती है कि किसी वेबसाइट की खोज इंजन में अच्छी रैंक होने की कितनी संभावना है। स्कोर एक से 100 तक होता है, उच्च संख्या के साथ, जिसका अर्थ है कि साइट अधिक मूल्यवान और अधिक विश्वसनीय है।

पृष्ठ प्राधिकरण एक ही मीट्रिक है, लेकिन किसी वेबसाइट पर किसी विशिष्ट पृष्ठ के लिए।

यह एक सटीक विज्ञान नहीं है, और यह एक मीट्रिक नहीं है जो Google के साथ आया था-मोज ने किया था। हालाँकि, यह मशीन लर्निंग का उपयोग करके इस बात का बहुत अच्छा विचार प्राप्त करता है कि साइट कितनी अच्छी रैंक करेगी।

आपके बैकलिंक्स के लिए इसका क्या अर्थ है? यदि उच्च डोमेन प्राधिकरण या पृष्ठ प्राधिकरण वाली कोई साइट आपकी साइट से लिंक करती है, तो Google मान लेगा कि आपकी साइट अधिक भरोसेमंद भी है। यह तो अच्छी बात है!

इसे ऐसे समझें जैसे किसी दोस्त को नौकरी पाने के लिए ज़मानत देना। यदि आप एक समर्पित कार्यकर्ता हैं और किसी और को सलाह देते हैं, तो आपके बॉस को यह मान लेने की संभावना है कि उन पर कड़ी मेहनत करने के लिए भी भरोसा किया जा सकता है।

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/05/2022-9.html

TL; DR: उच्च-डोमेन प्राधिकरण पृष्ठों के लिंक अधिक मूल्यवान हैं।

आप Moz के डोमेन विश्लेषण टूल का उपयोग करके साइटों के डोमेन प्राधिकरण का पता लगा सकते हैं।

या, आप अपनी साइट पर बैकलिंक विश्लेषण चलाने के लिए Ubersuggest का उपयोग कर सकते हैं, और हम सभी डोमेन प्राधिकरण और पृष्ठ प्राधिकरण मीट्रिक एक ही स्थान पर साझा करेंगे।

4. प्रासंगिक साइटें और पेज


जब सिफारिशों की बात आती है तो प्रासंगिकता मायने रखती है। मान लीजिए कि आप एक नया स्नोब्लोअर खरीदना चाहते हैं। आप इंटरनेट के चारों ओर देखते हैं और दो लेख पाते हैं जो शीर्ष स्नो ब्लोअर की समीक्षा करते हैं - एक हार्डवेयर स्टोर से है, और दूसरा एक खाद्य ब्लॉगर से है।

आप किस पर भरोसा करेंगे? आप शायद सोच रहे होंगे कि एक खाद्य ब्लॉगर वास्तव में स्नो ब्लोअर के बारे में क्या जानता है, है ना? दूसरी ओर, हार्डवेयर स्टोर शायद स्नोब्लोअर बेचता है और नियमित रूप से ग्राहकों से उनके बारे में बात करता है। एक अच्छा मौका है कि वे जानते हैं कि वे किस बारे में बात कर रहे हैं।

बैकलिंक कितना मूल्यवान है, यह तय करते समय Google प्रासंगिकता पर भी विचार करता है। उदाहरण के लिए, किसी डिजिटल मार्केटिंग प्रकाशन या फोर्ब्स जैसे प्रकाशक से मेरी साइट का लिंक किसी प्लंबर के लिंक से कहीं अधिक मूल्य का है।

सामान्य तौर पर, अप्रासंगिक साइटों के लिंक आपकी वेबसाइट को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे (जब तक कि वे स्पैम साइट न हों!), लेकिन अन्य उद्योग वेबसाइटों के लिंक अधिक महत्व रखते हैं।

5. वेबसाइट पर अन्य लिंक की गुणवत्ता


यह केवल डोमेन प्राधिकरण नहीं है जो बैकलिंक मूल्य को प्रभावित करता है। रेफ़रिंग डोमेन पर हर दूसरे बैकलिंक की गुणवत्ता एक लिंक के मूल्य को भी प्रभावित कर सकती है।

यह उचित नहीं लगता, है ना? आप यह नियंत्रित नहीं कर सकते कि कोई और अपनी साइट पर क्या करता है। जबकि यह सच है, इसका एक कारण है।

आइए मान लें कि आपको उच्च डोमेन प्राधिकरण वाली वेबसाइट से बैकलिंक प्राप्त होता है। आपकी रैंकिंग बढ़ जाती है, ट्रैफ़िक आ रहा है, और आपको लगता है कि आप SEO समर्थक हैं।

फिर एक दिन जिस वेबसाइट ने आपको वह कीमती बैकलिंक दिया वह स्पैम साइट बन जाती है। वे निम्न-गुणवत्ता वाली सामग्री प्रकाशित करते हैं और स्पैम साइटों के एक समूह से लिंक करते हैं।

यह अब Google की नज़र में एक उच्च-गुणवत्ता वाली साइट नहीं है, जिसका अर्थ है कि लिंक ने अपना मूल्य खो दिया है। दूसरे शब्दों में, स्पैम वेबसाइटों से लिंक करने वाले पृष्ठ उनके द्वारा होस्ट किए जाने वाले अन्य सभी लिंक का अवमूल्यन करते हैं।

उन वेबसाइटों का मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है जिनसे आपको बैकलिंक्स मिलते हैं। इससे आपको हानिकारक URL संबंधों से बचने में मदद मिलेगी। सुनिश्चित करें कि वे भरोसेमंद हैं और अपने स्वयं के लिंक का मूल्यांकन करते हुए मूल्यांकन करते हैं कि कौन से लिंक को शामिल करना है ताकि आपकी वेबसाइट को जोखिम न हो।

साथ ही, वेबसाइटों से लिंक कभी न खरीदें। यहां तक ​​​​कि जो साइटें वैध लगती हैं, वे भी किसी समय Google द्वारा पकड़ी जा सकती हैं, और आपकी साइट को परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।

6. एंकर टेक्स्ट


एंकर टेक्स्ट वह टेक्स्ट होता है जिसे हाइलाइट किया जाता है और अक्सर रेखांकित किया जाता है कि आप इस तरह एक लिंक का अनुसरण करने के लिए क्लिक करते हैं।

यदि आपकी वेबसाइट से लिंक करने वाली साइट एंकर टेक्स्ट का उपयोग करती है जो उस पृष्ठ की सामग्री से निकटता से संबंधित है, तो Google यह मान लेगा कि लिंक उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक उपयोगी है और इसलिए, इसे अधिक महत्व प्रदान करता है। नतीजतन, Google ने एंकर टेक्स्ट को रैंकिंग फैक्टर बना दिया।

आइए Yoast की वेबसाइट से एक उदाहरण देखें। मैंने एंकर टेक्स्ट को हाइलाइट किया है:

आंतरिक लिंक के लिए एंकर टेक्स्ट, जैसा कि आप उम्मीद कर सकते हैं, आंतरिक लिंक के बारे में एक पृष्ठ पर जाता है। चूंकि एंकर टेक्स्ट लिंक किए गए पृष्ठ लक्ष्य कीवर्ड का उपयोग करता है, इसलिए लिंक अधिक मूल्यवान है यदि वे "यहां क्लिक करें" जैसे एंकर टेक्स्ट का उपयोग करते हैं।

प्रो टिप: यह आंतरिक लिंक पर भी लागू होता है। अपनी वेबसाइट पर अन्य पृष्ठों से लिंक करते समय प्रासंगिक एंकर टेक्स्ट का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

बैकलिंक वैल्यू निष्कर्ष


बैकलिंक्स SEO की आधारशिला हैं। हालाँकि, सभी बैकलिंक्स समान मूल्य प्रदान नहीं करते हैं। किसी पृष्ठ पर या उच्च डीए वाले पृष्ठों से उच्च लिंक आपकी वेबसाइट को Google के खोज परिणामों में बेहतर रैंक करने में मदद करेंगे।

आप इस जानकारी का उपयोग उच्च-गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स बनाने के लिए कर सकते हैं। इसे ठीक करें, और आपकी साइट पर ट्रैफ़िक और रूपांतरणों की बाढ़ आ सकती है।

स्रोत: https://neilpatel.com/blog/backlinks-effectiveness-page-location/

बुधवार, 29 जून 2022

अधिक लीड प्राप्त करने के लिए 8 ईकामर्स लीड जनरेशन रणनीतियाँ

एक बार जब यह तैयार हो जाता है, तो अगली बात उनमें रुचि पैदा करने के लिए लीड कैप्चर करना है। यह ईकामर्स में लीड जनरेशन के लिए रणनीतियों को लागू करके किया जाएगा।

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/06/14.html

लेकिन वे रणनीतियाँ क्या हैं? अपनी वेबसाइट से जुड़ने के लिए उन्हें आग्रह करने की रणनीति क्या है? आइए उन प्रभावी ईकामर्स लीड जनरेशन रणनीतियों पर चर्चा करें। लेकिन उस पर चर्चा करने से पहले, हम लीड जनरेशन की अवधारणा को स्पष्ट क्यों नहीं करते?

ईकामर्स में लीड जनरेशन क्या है?

एक ईकामर्स व्यवसाय में, लीड जनरेशन आपकी ईकामर्स वेबसाइट के आगंतुकों में रुचि पैदा कर रहा है और उन्हें इसके बारे में अधिक जानने के लिए अपना विवरण दर्ज करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। दूसरे शब्दों में, यह उत्पादों को बेचने के उद्देश्य से एक विशेष प्रकार के दर्शकों को आकर्षित करने का एक तरीका है।

उदाहरण के लिए, आपने मुख्य रूप से फ़ुटबॉल खेलने वाले लोगों के लिए फ़ुटबॉल का निर्माण किया है। फ़ुटबॉल का निर्माण समाप्त करने के बाद, आप उन लोगों को कॉल करना या बताना चाहेंगे कि आपने उनके लिए यह फ़ुटबॉल बनाया है और यह बिक्री के लिए है। आप वो कैसे करेंगे?

आप आकर्षक बैनर बनाएंगे, इसे अपने ऑनलाइन स्टोर पर अपलोड करके या अपनी दुकान में प्रदर्शित करके जागरूकता पैदा करेंगे, और फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इसके लिए एक विज्ञापन डालेंगे।

अब, कोई भी व्यक्ति जो ऑनलाइन फ़ुटबॉल खरीदना चाहता है, अंत में, इन स्रोतों या खोज इंजनों के माध्यम से आपकी वेबसाइट पर आएगा।

आपके फ़ुटबॉल और वेबसाइट के बारे में जानकारी पढ़ने के बाद, वह खरीदारी प्रक्रिया में आगे बढ़ने के लिए उस पर साइन अप करने का निर्णय लेता है।

दूसरे शब्दों में, उसने आपके उत्पाद में रुचि पैदा की है और भविष्य में खरीदने की संभावना है। इसलिए, आप अपने द्वारा बनाई गई जागरूकता के माध्यम से लीड प्राप्त करने में सफल रहे। एक व्यवसाय में की जाने वाली इस पूरी प्रक्रिया को लीड जनरेशन कहा जाता है। अपने ईकामर्स व्यवसाय के लिए काम करने वाले लोग लीड उत्पन्न करने के लिए विभिन्न प्रभावी रणनीतियों को लागू करते हैं।

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लीड जनरेशन स्ट्रैटेजी क्या है?


लीड जनरेशन रणनीति उन आगंतुकों पर एक छाप बनाने के तरीके बना रही है जो आपकी वेबसाइट में रुचि दिखा रहे हैं। वे आगे इसकी सेवाओं के बारे में और जानना चाहते हैं।

एक ईकामर्स बिजनेसमैन का मकसद इन विजिटर्स को लीड में बदलना होता है। दूसरे शब्दों में, वह एक लीड पैदा कर रहा है। लीड वह व्यक्ति होता है जो आपकी सेवाओं के बारे में अधिक जानने के लिए अपनी आवश्यक जानकारी जैसे ईमेल और पता दर्ज करने का निर्णय लेता है। यह खरीदार की यात्रा का दूसरा चरण है; आपकी सेवाओं का एक संक्षिप्त विचार बनाने वाला पहला आगंतुक। 

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/06/seo-google.html

लीड जनरेशन स्ट्रैटेजी क्या है?


लीड जनरेशन रणनीति उन आगंतुकों पर एक छाप बनाने के तरीके बना रही है जो आपकी वेबसाइट में रुचि दिखा रहे हैं। वे आगे इसकी सेवाओं के बारे में और जानना चाहते हैं।

एक ईकामर्स बिजनेसमैन का मकसद इन विजिटर्स को लीड में बदलना होता है। दूसरे शब्दों में, वह एक लीड पैदा कर रहा है। लीड वह व्यक्ति होता है जो आपकी सेवाओं के बारे में अधिक जानने के लिए अपनी आवश्यक जानकारी जैसे ईमेल और पता दर्ज करने का निर्णय लेता है। यह खरीदार की यात्रा का दूसरा चरण है; आपकी सेवाओं का एक संक्षिप्त विचार बनाने वाला पहला आगंतुक।

रूपांतरण दर अनुकूलन आपकी वेबसाइट में उन तत्वों का विश्लेषण करने का तरीका है जो अधिक ईकामर्स लीड उत्पन्न कर रहे हैं।

यह उन पृष्ठों का भी विश्लेषण करता है जो आपकी वेबसाइट पर कार्रवाई करने के लिए प्रेरित नहीं होते हैं और आपको बताते हैं कि इस पृष्ठ को औसत रूपांतरण दर के लिए अच्छी तरह से अनुकूलित करने की आवश्यकता है।

विशेषज्ञ ईकामर्स वेबसाइट में औसत रूपांतरण दर को 1% और 2% के बीच परिभाषित करते हैं। इस प्रतिशत को सुरक्षित करने के लिए, रूपांतरण के लिए निर्धारित चीजें हैं ऑनलाइन बिक्री, विज्ञापन, ईमेल, उत्पाद पृष्ठ, एक शैक्षिक ब्लॉग, एक समाचार पत्र, और बहुत कुछ। इन चीजों से ईकॉमर्स में लीड जनरेशन में मदद मिलेगी।

2. एक आकर्षक होमपेज बनाएं


आपके लीड बनने का निर्णय लेने से पहले आपकी वेबसाइट का होमपेज पहला पेज विज़िटर है। इसलिए, तेजी से बढ़त हासिल करने के लिए इसे प्रभावशाली और संगठित होना चाहिए। हम लोकप्रिय ऑनलाइन स्टोर से अध्ययन कर सकते हैं कि कैसे उनकी तकनीक उनके होमपेज को वैध और सूचनात्मक बनाने के लिए अनुकूल साबित हुई। आइए एक प्रसिद्ध ऑनलाइन स्टोर की वेबसाइट पर एक नज़र डालें, जो घड़ियों के लिए विशेष रूप से उपलब्ध है- टाइटन।

जब हमने पहली बार वेबसाइट खोली, तो हमने देखा कि इसमें बैनर छवियों की एक स्लाइड है। यह एक विचार दे रहा है कि वेबसाइट में क्या शामिल है। यह दृश्य प्रतिनिधित्व आगंतुक को कंपनी के मानक के बारे में बताता है।

जैसे-जैसे हम नीचे गए, हम प्रत्येक आगंतुक के लिए घड़ियों के प्रकार देखते हैं। इस रणनीति से यह तय होता है कि उन्हें किस तरह की घड़ी चाहिए। वेबसाइट ने पुरुषों, महिलाओं और बच्चों जैसे लिंग और आयु वर्ग के अनुसार सबसे अधिक बिकने वाली घड़ियों को भी वर्गीकृत किया है। श्रेणियों के अलावा, वेबसाइट विश्वास बनाने के लिए अपनी रेटिंग दिखा रही है और प्रवृत्ति और सबसे अधिक बिकने वाली घड़ियों में घड़ियों को प्रदर्शित कर रही है।

लीड के लिए उनके प्रश्नों को तुरंत हल करने के लिए इसमें चैटबॉट भी है। चैटबॉट में नाम और मोबाइल नंबर के लिए फ़ील्ड हैं और एक संचार उपकरण मांगता है। यह चैटबॉट ईकामर्स में लीड जनरेशन का एक प्रभावी तरीका भी है।

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टाइटन की वेबसाइट के उदाहरण को देखते हुए, हम सीखते हैं कि एक आदर्श ईकामर्स वेबसाइट होमपेज को यह प्रदर्शित करके आगंतुकों के मन में विश्वास पैदा करना चाहिए कि लोग उनकी सेवा से कैसे संतुष्ट हैं।

हमने यह भी सीखा है कि सबसे अधिक बिकने वाले या ट्रेंडिंग उत्पादों और बैनर छवियों की सूची आगंतुकों की जरूरतों को कम करने और आपकी वेबसाइट के लिए साइन अप करने के उनके निर्णयों को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

3. सर्च इंजन के लिए अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करना।


उन शब्दों के बारे में सोचें जो आपका भविष्य किसी उत्पाद की तलाश में Google के खोज टेक्स्ट बॉक्स में टाइप करता है। उदाहरण के लिए, वे एक नया लैपटॉप खरीदना चाहते हैं। वे शायद "2020 में नवीनतम लैपटॉप" टाइप करेंगे। क्या आपकी वेबसाइट इस वाक्यांश को दर्ज करने पर शीर्ष परिणामों में आएगी?

यदि इसमें रैंकिंग कीवर्ड होंगे तो यह Google के पहले पेज पर दिखाई देगा। ये कीवर्ड आपकी ईकामर्स वेबसाइट पर लीड लाने में मदद करते हैं। दूसरे शब्दों में, अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन के लिए ऑप्टिमाइज़ करें।

ट्रैफ़िक की उच्च मात्रा नई लीड प्राप्त करने के प्राथमिक कारणों में से एक है। आउटब्रेन के एक अध्ययन से पता चलता है कि खोज ईकामर्स में यातायात का नंबर एक चालक है। अपनी वेबसाइट को अनुकूलित बनाने के लिए मुख्य टिप्स-

    लीड की विचार प्रक्रिया निर्धारित करें- अपने लक्षित उपयोगकर्ताओं की खोज के पीछे उनके इरादे का विश्लेषण करें। यदि अन्ना एक जोड़ी दस्ताने खरीदना चाहती है और कई वेबसाइटें विभिन्न प्रकार के दस्ताने पेश कर रही हैं, तो वह शोध करेगी और साइटों की तुलना करेगी। उस स्थिति में, आपकी वेबसाइट को समान दस्तानों की पेशकश करने वाली अन्य शीर्ष साइटों के साथ इसकी तुलना करने के लिए प्रकट होना चाहिए। ऐसा कैसे होगा?
    लंबी पूंछ वाले कीवर्ड- कल्पना कीजिए कि वह सर्दियों में पहनने के लिए दस्ताने खोज रही है। उसके संभावित खोज शब्द सर्दियों के लिए क्लासिक दस्ताने होंगे। फिर सर्च इंजन पर शीर्ष परिणाम अमेज़ॅन वेबसाइट से "क्लासिक फैशन दस्ताने, शीतकालीन दस्ताने" प्रदर्शित करते हैं। इस वाक्यांश को लॉन्ग-टेल कीवर्ड कहा जाता है। ये कीवर्ड गंभीर लीड देते हैं। वे सामान्य कीवर्ड नहीं हैं जिनके लिए आपके प्रतियोगी अभी भी रैंकिंग नहीं कर रहे हैं। इस खोजशब्द के माध्यम से खींचा गया यातायात आपकी सेवा के लिए अधिक प्रतिबद्ध और अधिक इच्छुक है।


वेबपेज को ऑप्टिमाइज़ करें- वेब पेजों की सामग्री में कीवर्ड शामिल करें। अपने पेज को सर्च इंजन के लिए ऑप्टिमाइज़ करने से नए लीड्स आपको आसानी से ढूंढ़ने में मदद करते हैं।

अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करना मूल ईकामर्स लीड जनरेशन रणनीतियों में से एक है।

4. सोशल मीडिया पर अपनी पहुंच विकसित करें


ईकामर्स में लीड जनरेशन के लिए सोशल मीडिया पेज का होना महत्वपूर्ण है। ऐसा इसलिए है क्योंकि 2020 में सोशल मीडिया यूजर्स की संख्या 3.81 बिलियन तक पहुंच गई। यह 2019 के बाद से साल दर साल 9.2% की वृद्धि है।

यह विशाल वृद्धि भविष्य में आपके सोशल मीडिया पेज पर अरबों लीड का वादा कर रही है। लेकिन आपको उन 3.81 बिलियन और उससे अधिक को भी अपने पेज पर लाने के लिए अपना प्रयास करना चाहिए। कैसे?

उत्तर में आपके ईकामर्स व्यवसाय के लिए एक आकर्षक पृष्ठ बनाना शामिल है। सुनिश्चित करें कि इसे नियमित रूप से अपडेट किया जाता है। आपके द्वारा अपने उत्पादों पर दी गई नवीनतम छूटों, आपके द्वारा नियोजित उपहारों, नए उत्पाद लॉन्च को अपडेट करें। अपनी सामग्री लेखन टीम द्वारा लिखे गए इसके वीडियो या ब्लॉग पोस्ट अपलोड करें।

आपके ईकामर्स पेज के अलावा, फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म विज्ञापन विकल्प प्रदान करते हैं। इसमें उम्र, लिंग, स्थान, रुचि, करियर और शिक्षा जैसी जानकारी के आधार पर विज्ञापन तैयार करने के विकल्प हैं। विज्ञापनों का एल्गोरिथम ऐसी जानकारी के माध्यम से लक्षित उपयोगकर्ताओं की पहचान करता है। वे सोशल मीडिया पेज पर अपने आप दिखाई देते हैं।

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आप देख सकते हैं कि वेफेयर ने फेसबुक के हिंडोला विज्ञापनों का उपयोग करने का तरीका कितना प्रभावशाली है। हिंडोला विज्ञापन सुविधा से आप अपने उत्पादों की अधिकतम दस छवियां प्रदर्शित कर सकते हैं।

वेफेयर ने उत्पादों के बजाय इस पर खरीदारी के फायदे दिखाए। उदाहरण के लिए, $49 से अधिक की निःशुल्क शिपिंग। वे इस रणनीति का उपयोग अपने ईकामर्स व्यवसाय का संक्षिप्त विवरण देने के लिए कर रहे हैं। उनकी यह तकनीक 88% अधिक क्लिक-थ्रू दर और 20% कम लागत प्रति अधिग्रहण के साथ सफल साबित हो रही है।


5. सोशल मीडिया पर उपहारों का आयोजन करें


लोग हमेशा ऐसी दुकानों की तलाश में रहते हैं जो मुफ्त या कम कीमत पर कुछ न कुछ दे रही हों। इसलिए, उपहार देना उनकी पसंद को पूरा करने का सबसे अच्छा तरीका होगा। सस्ता ई-कॉमर्स में लीड जनरेशन की गारंटी देता है।

आप अपनी ओर से कुछ उत्पाद दे रहे हैं और विजेताओं को अपनी जेब से भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। प्रतिभागी आपके द्वारा दिए गए उत्पादों से प्रभावित हो सकते हैं और भविष्य में आपसे खरीदारी करना पसंद कर सकते हैं। एक सस्ता उपहार एक विशाल भीड़ को प्रसन्न करता है और आपका पृष्ठ इसके माध्यम से अधिक नई लीड तक पहुंच रहा है।

इन दिनों, व्यवसाय केवल अपने अनुयायियों से अपने पेज पर अधिक से अधिक मित्रों को टैग करने के लिए कह रहे हैं। वे दोस्त उनके पेज को लाइक या फॉलो करेंगे।

सस्ता की मेजबानी करते समय, आप एक प्रतियोगिता भी चला सकते हैं और अपने दर्शकों से कुछ प्रश्न पूछ सकते हैं। वे न केवल लीड जनरेशन के लिए बल्कि ईकामर्स लीड पोषण के लिए भी उपयोगी हैं। अपनी सस्ता योजना बनाने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं-

     अपने लक्षित दर्शकों का निर्धारण करें।
     लोगों से उनकी रुचियों, कार्य, कंपनी का नाम, कंपनी के प्रकार के बारे में पूछते हुए एक प्रश्नावली तैयार करें।
     अपने लक्षित दर्शकों के लिए प्रासंगिक पुरस्कार रखें। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास B2B ईकामर्स है, तो विजेता को लैपटॉप दें।
     सस्ता पोस्टर पर आप जो पुरस्कार प्रदान करेंगे, उसे प्रदर्शित करें। इच्छुक प्रतिभागियों को अपना ईमेल पता दर्ज करने के लिए एक ईमेल पता बार इंगित करें।

6. लीड उत्पन्न करने के लिए कुकीज़ का उपयोग करें


इंटरनेट पर उत्पाद के बारे में जानकारी प्राप्त करने के इच्छुक लीड उत्पाद के बारे में जानकारी एकत्र करने के लिए आपके ईकामर्स स्टोर पर जाएंगे।

जब वे आपकी वेबसाइट को देखना पूरा कर लेते हैं और उसे बंद कर देते हैं, तो अगली चीज़ जो आप कर सकते हैं, वह यह है कि इसे किसी अन्य वेबसाइट पर प्रदर्शित किया जा रहा है जिसे वे वर्तमान में देख रहे हैं।

उदाहरण के लिए, उन्होंने आपकी वेबसाइट पहले ही देख ली है, लेकिन अगर वे भूल जाते हैं, तो आप उनके सोशल मीडिया प्रोफाइल पर प्रदर्शित होकर उन्हें अपनी लीड के रूप में फिर से बना सकते हैं।

यह कार्य कुकीज़ द्वारा किया जाता है- आपकी वेबसाइट देखने वाले विज़िटर, उनकी गतिविधियों पर नज़र रखने वाली वेबसाइट, उन्हें पहचानना, उनके ब्राउज़र में सहेजी जा रही कुकीज़, और वे कुकीज़ जो आपकी वेबसाइट को उनके सोशल मीडिया प्रोफाइल पर प्रदर्शित होने में मदद करती हैं।

कुकी एक छोटी टेक्स्ट फ़ाइल होती है जो वेब ब्राउज़र की मेमोरी में संग्रहीत होती है। जब लीड आपकी वेबसाइट और उससे संबंधित पृष्ठों को देखते हैं, तो कुकीज उन विवरणों को अपने वेब ब्राउज़र में सहेजती हैं। वे अक्सर बाद की यात्राओं पर या इन कुकीज़ को पहचानने वाली वेबसाइट पर मूल साइट पर वापस आ जाते हैं।

कुकीज़ उपयोगी हैं क्योंकि वे वेबसाइट को उपयोगकर्ताओं के उपकरणों को पहचानने की अनुमति देती हैं। यह जानकारी अनायास प्रदान नहीं की जाती है, लेकिन अपने इंटरनेट ब्राउज़ करने वाले उपयोगकर्ताओं के निशान छोड़ जाती है।

आपकी वेबसाइट उन कुकीज़ को ट्रैक कर सकती है और लीड के बारे में जानकारी एकत्र कर सकती है जैसे कि वे कहाँ से ब्राउज़ कर रहे हैं। उनके द्वारा देखी गई साइट को ट्रैक करके, आप उनकी रुचियों, उनके द्वारा देखे जा रहे उत्पादों के प्रकार, उनकी प्राथमिकताओं का विश्लेषण कर सकते हैं।

एक कुकी आपकी ईकामर्स वेबसाइट को उन उपकरणों को पहचानने में मदद करती है जिनके माध्यम से उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट ब्राउज़ कर रहे हैं। कुकीज़ आपके द्वारा बनाए गए विज्ञापनों पर क्लिक करके उपयोगकर्ताओं को आपकी वेबसाइट को पुनर्निर्देशित करने में मदद करती हैं। ये विज्ञापन अन्य साइटों पर प्रदर्शित होते हैं जिन्हें वे हाल ही में देख रहे हैं।

विज्ञापन उन उत्पादों के बारे में बोलते हैं जिन्हें वे पहले देख रहे हैं। यह घटना उनकी रुचियों की पुष्टि करती है और वे आपकी वेबसाइट पर वापस आ सकते हैं।

7. पुश नोटिफिकेशन के साथ अपने लीड को अलर्ट करें


बाजार में आपके व्यवसाय की उपस्थिति के बारे में आगंतुकों को अलर्ट भेजना भी लीड उत्पन्न करने का एक शक्तिशाली तरीका है। अलर्ट का माध्यम ईमेल, एसएमएस या पुश नोटिफिकेशन हो सकता है। अलर्ट के किसी भी अन्य माध्यम की तुलना में पुश सूचनाएं अधिक प्रभावी होती हैं। वे दर्शकों की निगाहों को पकड़ने में एक पल भी नहीं लगाते।

अधिकांश ईकामर्स वेबसाइटें पहली बार काम करने वालों को सूचनाएं भेजने के लिए अनुमति लेती हैं। यदि वे रुचि रखते हैं और अनुमति पर क्लिक करते हैं, तो उन्हें सूचनाएं प्राप्त होती हैं। अंत में, लीड भी इस तरह से उत्पन्न होते हैं।

विज़िटर तब तक लीड नहीं बने जब तक कि वे आपकी वेबसाइट पर साइन-अप नहीं करते। इस प्रकार, केवल उनसे सूचनाएं मांगने से काम नहीं चलेगा। उन्हें उनकी रुचियों के लिए प्रासंगिक आकर्षक सूचनाएं भेजना उनके दिमाग में आपकी वेबसाइट के बारे में एक विचार जगाएगा।

आपके ईकामर्स स्टोर की सूचनाएं मोबाइल फोन और डेस्कटॉप जैसे सभी उपकरणों के साथ संगत होनी चाहिए।

यदि विज़िटर वेबसाइट संस्करण देख रहे हैं तो ब्राउज़र पुश नोटिफिकेशन सबसे अच्छा काम करते हैं। जब तक वेबसाइट चालू है, वे अनुमति देने पर सूचनाएं देखेंगे। अनावश्यक और अप्रासंगिक अलर्ट उन्हें दूर भगा सकते हैं।

इसलिए, सुनिश्चित करें कि उन्हें ऐसे अलर्ट के साथ स्पैम न करें। लगातार अलर्ट आपकी वेबसाइट के होमपेज का अध्ययन करते समय आगंतुकों को परेशान कर रहे हैं।

सूचनाओं में नवीनतम उत्पाद, उन पर छूट, त्योहारी सीजन के ऑफ़र, ऐसे टेक्स्ट शामिल हो सकते हैं जो तात्कालिकता की भावना पैदा करते हैं। अपने आगंतुकों को एक फ्लैश बिक्री के बारे में सूचित करें जो एक दिन के लिए निर्धारित है क्योंकि यह उन्हें तुरंत खुद को पंजीकृत करने के लिए सचेत करती है।

8. लीड को CTA का उपयोग करके एक क्रिया करने दें


आगंतुकों को लीड में बदलने के लिए कॉल टू एक्शन या सीटीए आवश्यक है। यह उनके लिए आपकी वेबसाइट का द्वार खोलता है। 'कॉल-टू-एक्शन' वाक्यांश का अर्थ है, यदि वेबसाइटों की सेवाएं उनके लिए अच्छी लगती हैं, तो उन्हें कोई भी कार्रवाई करने का विकल्प प्रदान करना। वे लीड बनने के लिए कॉल टू एक्शन जैसे 'अधिक जानें', 'साइन अप' या 'अपना ईमेल पता दर्ज करें' पर टैप करते हैं। ये कॉल उन्हें एक ईकामर्स वेबसाइट पर अपना संपर्क विवरण दर्ज करने देती हैं।

कॉल टू एक्शन एक ईकामर्स वेबसाइट के वेबपेजों के लिए विभिन्न उद्देश्यों की पूर्ति करता है। उत्पाद पृष्ठ की तरह कॉल-टू-एक्शन के रूप में 'सूची में सहेजें' है। विज़िटर द्वारा देखे जा रहे उत्पादों को सहेजने के लिए इस कॉल पर क्लिक करें। वे उन उत्पादों पर बाद में विचार कर सकते हैं।

तथ्य यह भी प्रकाश में लाता है कि 'सूची में सहेजें' बटन भी प्रभावी ईकामर्स लीड जनरेशन रणनीतियों में से एक है क्योंकि वे आपके ईकामर्स व्यवसाय में रुचि दिखा रहे हैं।

अब, यह प्रश्न मन में आता है: "एक आकर्षक कॉल-टू-एक्शन वाक्यांश कैसे तैयार किया जाए?" वाक्यांश में आमतौर पर तीन शब्द होते हैं जैसे 'कार्ट में जोड़ें'। यह अनिवार्य रूप से ध्वनि करने के लिए है जैसे आप कुछ ऑर्डर कर रहे हैं।

ईकामर्स में, 'अभी खरीदें' और 'कार्ट में जोड़ें' आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले अनिवार्य वाक्यांशों के उदाहरण हैं। ये सीटीए कमांडिंग नहीं कर रहे हैं बल्कि वे अपने विकल्पों की तुलना में अधिक प्रभावी हैं। आप 'डाउनलोड' का उपयोग नहीं कर सकते। इसके बजाय, 'गेट योर फ्री ईबुक' का इस्तेमाल करें।

आप ईकामर्स के लिए जो भी सीटीए बनाते हैं, वह वेबपेज के वातावरण से मेल खाना चाहिए। यह अपने सटीक उद्देश्य की पूर्ति कर रहा होना चाहिए। Airbnb की वेबसाइट सीटीए का आदर्श उदाहरण है। इसका होमपेज बताता है कि एक नई, ठंडी जगह पर जाना है जो उनके निवास के करीब है। और फिर CTA 'नजदीकी एक्सप्लोर करें' को शामिल किया।

इस प्रकार, एयरबीएनबी जैसे सीटीए ईकॉमर्स व्यवसाय में लीड जनरेशन के लिए उपयोगी हैं।

 

निष्कर्ष


प्रभावी ईकामर्स लीड जनरेशन रणनीतियाँ प्रत्येक ईकामर्स व्यवसायी के लिए महत्वपूर्ण हैं। ये इस पर ट्रैफिक चला रहे हैं और इसमें भारी मुनाफा दे रहे हैं। ग्राहकों में बदलने के लिए आपको मुख्य रूप से अपनी वेबसाइट को अनुकूलित करना होगा। यह भी आकर्षक होना चाहिए।

एक आकर्षक वेबसाइट होने से, आप अपने लक्षित दर्शकों का ध्यान खींच सकते हैं। यहां तक ​​कि एक व्यक्ति जो कुछ असाधारण खोज रहा है, वह चीज आपके स्टोर में मिल सकती है। यह आपके प्रतिस्पर्धियों से मेल नहीं खाता है और आपको विशिष्ट बनाता है जो आपकी वेबसाइट को अपवाद के रूप में प्रस्तुत करता है।

स्रोत: https://cedcommerce.com/blog/8-ecommerce-lead-generation-strategies-to-get-more-leads/