एक बार जब यह तैयार हो जाता है, तो अगली बात उनमें रुचि पैदा करने के लिए लीड कैप्चर करना है। यह ईकामर्स में लीड जनरेशन के लिए रणनीतियों को लागू करके किया जाएगा।
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लेकिन वे रणनीतियाँ क्या हैं? अपनी वेबसाइट से जुड़ने के लिए उन्हें आग्रह करने की रणनीति क्या है? आइए उन प्रभावी ईकामर्स लीड जनरेशन रणनीतियों पर चर्चा करें। लेकिन उस पर चर्चा करने से पहले, हम लीड जनरेशन की अवधारणा को स्पष्ट क्यों नहीं करते?
ईकामर्स में लीड जनरेशन क्या है?
एक ईकामर्स व्यवसाय में, लीड जनरेशन आपकी ईकामर्स वेबसाइट के आगंतुकों में रुचि पैदा कर रहा है और उन्हें इसके बारे में अधिक जानने के लिए अपना विवरण दर्ज करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। दूसरे शब्दों में, यह उत्पादों को बेचने के उद्देश्य से एक विशेष प्रकार के दर्शकों को आकर्षित करने का एक तरीका है।
उदाहरण के लिए, आपने मुख्य रूप से फ़ुटबॉल खेलने वाले लोगों के लिए फ़ुटबॉल का निर्माण किया है। फ़ुटबॉल का निर्माण समाप्त करने के बाद, आप उन लोगों को कॉल करना या बताना चाहेंगे कि आपने उनके लिए यह फ़ुटबॉल बनाया है और यह बिक्री के लिए है। आप वो कैसे करेंगे?
आप आकर्षक बैनर बनाएंगे, इसे अपने ऑनलाइन स्टोर पर अपलोड करके या अपनी दुकान में प्रदर्शित करके जागरूकता पैदा करेंगे, और फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इसके लिए एक विज्ञापन डालेंगे।
अब, कोई भी व्यक्ति जो ऑनलाइन फ़ुटबॉल खरीदना चाहता है, अंत में, इन स्रोतों या खोज इंजनों के माध्यम से आपकी वेबसाइट पर आएगा।
आपके फ़ुटबॉल और वेबसाइट के बारे में जानकारी पढ़ने के बाद, वह खरीदारी प्रक्रिया में आगे बढ़ने के लिए उस पर साइन अप करने का निर्णय लेता है।
दूसरे शब्दों में, उसने आपके उत्पाद में रुचि पैदा की है और भविष्य में खरीदने की संभावना है। इसलिए, आप अपने द्वारा बनाई गई जागरूकता के माध्यम से लीड प्राप्त करने में सफल रहे। एक व्यवसाय में की जाने वाली इस पूरी प्रक्रिया को लीड जनरेशन कहा जाता है। अपने ईकामर्स व्यवसाय के लिए काम करने वाले लोग लीड उत्पन्न करने के लिए विभिन्न प्रभावी रणनीतियों को लागू करते हैं।
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लीड जनरेशन स्ट्रैटेजी क्या है?
लीड जनरेशन रणनीति उन आगंतुकों पर एक छाप बनाने के तरीके बना रही है जो आपकी वेबसाइट में रुचि दिखा रहे हैं। वे आगे इसकी सेवाओं के बारे में और जानना चाहते हैं।
एक ईकामर्स बिजनेसमैन का मकसद इन विजिटर्स को लीड में बदलना होता है। दूसरे शब्दों में, वह एक लीड पैदा कर रहा है। लीड वह व्यक्ति होता है जो आपकी सेवाओं के बारे में अधिक जानने के लिए अपनी आवश्यक जानकारी जैसे ईमेल और पता दर्ज करने का निर्णय लेता है। यह खरीदार की यात्रा का दूसरा चरण है; आपकी सेवाओं का एक संक्षिप्त विचार बनाने वाला पहला आगंतुक।
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लीड जनरेशन स्ट्रैटेजी क्या है?
लीड जनरेशन रणनीति उन आगंतुकों पर एक छाप बनाने के तरीके बना रही है जो आपकी वेबसाइट में रुचि दिखा रहे हैं। वे आगे इसकी सेवाओं के बारे में और जानना चाहते हैं।
एक ईकामर्स बिजनेसमैन का मकसद इन विजिटर्स को लीड में बदलना होता है। दूसरे शब्दों में, वह एक लीड पैदा कर रहा है। लीड वह व्यक्ति होता है जो आपकी सेवाओं के बारे में अधिक जानने के लिए अपनी आवश्यक जानकारी जैसे ईमेल और पता दर्ज करने का निर्णय लेता है। यह खरीदार की यात्रा का दूसरा चरण है; आपकी सेवाओं का एक संक्षिप्त विचार बनाने वाला पहला आगंतुक।
रूपांतरण दर अनुकूलन आपकी वेबसाइट में उन तत्वों का विश्लेषण करने का तरीका है जो अधिक ईकामर्स लीड उत्पन्न कर रहे हैं।
यह उन पृष्ठों का भी विश्लेषण करता है जो आपकी वेबसाइट पर कार्रवाई करने के लिए प्रेरित नहीं होते हैं और आपको बताते हैं कि इस पृष्ठ को औसत रूपांतरण दर के लिए अच्छी तरह से अनुकूलित करने की आवश्यकता है।
विशेषज्ञ ईकामर्स वेबसाइट में औसत रूपांतरण दर को 1% और 2% के बीच परिभाषित करते हैं। इस प्रतिशत को सुरक्षित करने के लिए, रूपांतरण के लिए निर्धारित चीजें हैं ऑनलाइन बिक्री, विज्ञापन, ईमेल, उत्पाद पृष्ठ, एक शैक्षिक ब्लॉग, एक समाचार पत्र, और बहुत कुछ। इन चीजों से ईकॉमर्स में लीड जनरेशन में मदद मिलेगी।
2. एक आकर्षक होमपेज बनाएं
आपके लीड बनने का निर्णय लेने से पहले आपकी वेबसाइट का होमपेज पहला पेज विज़िटर है। इसलिए, तेजी से बढ़त हासिल करने के लिए इसे प्रभावशाली और संगठित होना चाहिए। हम लोकप्रिय ऑनलाइन स्टोर से अध्ययन कर सकते हैं कि कैसे उनकी तकनीक उनके होमपेज को वैध और सूचनात्मक बनाने के लिए अनुकूल साबित हुई। आइए एक प्रसिद्ध ऑनलाइन स्टोर की वेबसाइट पर एक नज़र डालें, जो घड़ियों के लिए विशेष रूप से उपलब्ध है- टाइटन।
जब हमने पहली बार वेबसाइट खोली, तो हमने देखा कि इसमें बैनर छवियों की एक स्लाइड है। यह एक विचार दे रहा है कि वेबसाइट में क्या शामिल है। यह दृश्य प्रतिनिधित्व आगंतुक को कंपनी के मानक के बारे में बताता है।
जैसे-जैसे हम नीचे गए, हम प्रत्येक आगंतुक के लिए घड़ियों के प्रकार देखते हैं। इस रणनीति से यह तय होता है कि उन्हें किस तरह की घड़ी चाहिए। वेबसाइट ने पुरुषों, महिलाओं और बच्चों जैसे लिंग और आयु वर्ग के अनुसार सबसे अधिक बिकने वाली घड़ियों को भी वर्गीकृत किया है। श्रेणियों के अलावा, वेबसाइट विश्वास बनाने के लिए अपनी रेटिंग दिखा रही है और प्रवृत्ति और सबसे अधिक बिकने वाली घड़ियों में घड़ियों को प्रदर्शित कर रही है।
लीड के लिए उनके प्रश्नों को तुरंत हल करने के लिए इसमें चैटबॉट भी है। चैटबॉट में नाम और मोबाइल नंबर के लिए फ़ील्ड हैं और एक संचार उपकरण मांगता है। यह चैटबॉट ईकामर्स में लीड जनरेशन का एक प्रभावी तरीका भी है।
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टाइटन की वेबसाइट के उदाहरण को देखते हुए, हम सीखते हैं कि एक आदर्श ईकामर्स वेबसाइट होमपेज को यह प्रदर्शित करके आगंतुकों के मन में विश्वास पैदा करना चाहिए कि लोग उनकी सेवा से कैसे संतुष्ट हैं।
हमने यह भी सीखा है कि सबसे अधिक बिकने वाले या ट्रेंडिंग उत्पादों और बैनर छवियों की सूची आगंतुकों की जरूरतों को कम करने और आपकी वेबसाइट के लिए साइन अप करने के उनके निर्णयों को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
3. सर्च इंजन के लिए अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करना।
उन शब्दों के बारे में सोचें जो आपका भविष्य किसी उत्पाद की तलाश में Google के खोज टेक्स्ट बॉक्स में टाइप करता है। उदाहरण के लिए, वे एक नया लैपटॉप खरीदना चाहते हैं। वे शायद "2020 में नवीनतम लैपटॉप" टाइप करेंगे। क्या आपकी वेबसाइट इस वाक्यांश को दर्ज करने पर शीर्ष परिणामों में आएगी?
यदि इसमें रैंकिंग कीवर्ड होंगे तो यह Google के पहले पेज पर दिखाई देगा। ये कीवर्ड आपकी ईकामर्स वेबसाइट पर लीड लाने में मदद करते हैं। दूसरे शब्दों में, अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन के लिए ऑप्टिमाइज़ करें।
ट्रैफ़िक की उच्च मात्रा नई लीड प्राप्त करने के प्राथमिक कारणों में से एक है। आउटब्रेन के एक अध्ययन से पता चलता है कि खोज ईकामर्स में यातायात का नंबर एक चालक है। अपनी वेबसाइट को अनुकूलित बनाने के लिए मुख्य टिप्स-
लीड की विचार प्रक्रिया निर्धारित करें- अपने लक्षित उपयोगकर्ताओं की खोज के पीछे उनके इरादे का विश्लेषण करें। यदि अन्ना एक जोड़ी दस्ताने खरीदना चाहती है और कई वेबसाइटें विभिन्न प्रकार के दस्ताने पेश कर रही हैं, तो वह शोध करेगी और साइटों की तुलना करेगी। उस स्थिति में, आपकी वेबसाइट को समान दस्तानों की पेशकश करने वाली अन्य शीर्ष साइटों के साथ इसकी तुलना करने के लिए प्रकट होना चाहिए। ऐसा कैसे होगा?
लंबी पूंछ वाले कीवर्ड- कल्पना कीजिए कि वह सर्दियों में पहनने के लिए दस्ताने खोज रही है। उसके संभावित खोज शब्द सर्दियों के लिए क्लासिक दस्ताने होंगे। फिर सर्च इंजन पर शीर्ष परिणाम अमेज़ॅन वेबसाइट से "क्लासिक फैशन दस्ताने, शीतकालीन दस्ताने" प्रदर्शित करते हैं। इस वाक्यांश को लॉन्ग-टेल कीवर्ड कहा जाता है। ये कीवर्ड गंभीर लीड देते हैं। वे सामान्य कीवर्ड नहीं हैं जिनके लिए आपके प्रतियोगी अभी भी रैंकिंग नहीं कर रहे हैं। इस खोजशब्द के माध्यम से खींचा गया यातायात आपकी सेवा के लिए अधिक प्रतिबद्ध और अधिक इच्छुक है।
वेबपेज को ऑप्टिमाइज़ करें- वेब पेजों की सामग्री में कीवर्ड शामिल करें। अपने पेज को सर्च इंजन के लिए ऑप्टिमाइज़ करने से नए लीड्स आपको आसानी से ढूंढ़ने में मदद करते हैं।
अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करना मूल ईकामर्स लीड जनरेशन रणनीतियों में से एक है।
4. सोशल मीडिया पर अपनी पहुंच विकसित करें
ईकामर्स में लीड जनरेशन के लिए सोशल मीडिया पेज का होना महत्वपूर्ण है। ऐसा इसलिए है क्योंकि 2020 में सोशल मीडिया यूजर्स की संख्या 3.81 बिलियन तक पहुंच गई। यह 2019 के बाद से साल दर साल 9.2% की वृद्धि है।
यह विशाल वृद्धि भविष्य में आपके सोशल मीडिया पेज पर अरबों लीड का वादा कर रही है। लेकिन आपको उन 3.81 बिलियन और उससे अधिक को भी अपने पेज पर लाने के लिए अपना प्रयास करना चाहिए। कैसे?
उत्तर में आपके ईकामर्स व्यवसाय के लिए एक आकर्षक पृष्ठ बनाना शामिल है। सुनिश्चित करें कि इसे नियमित रूप से अपडेट किया जाता है। आपके द्वारा अपने उत्पादों पर दी गई नवीनतम छूटों, आपके द्वारा नियोजित उपहारों, नए उत्पाद लॉन्च को अपडेट करें। अपनी सामग्री लेखन टीम द्वारा लिखे गए इसके वीडियो या ब्लॉग पोस्ट अपलोड करें।
आपके ईकामर्स पेज के अलावा, फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म विज्ञापन विकल्प प्रदान करते हैं। इसमें उम्र, लिंग, स्थान, रुचि, करियर और शिक्षा जैसी जानकारी के आधार पर विज्ञापन तैयार करने के विकल्प हैं। विज्ञापनों का एल्गोरिथम ऐसी जानकारी के माध्यम से लक्षित उपयोगकर्ताओं की पहचान करता है। वे सोशल मीडिया पेज पर अपने आप दिखाई देते हैं।
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आप देख सकते हैं कि वेफेयर ने फेसबुक के हिंडोला विज्ञापनों का उपयोग करने का तरीका कितना प्रभावशाली है। हिंडोला विज्ञापन सुविधा से आप अपने उत्पादों की अधिकतम दस छवियां प्रदर्शित कर सकते हैं।
वेफेयर ने उत्पादों के बजाय इस पर खरीदारी के फायदे दिखाए। उदाहरण के लिए, $49 से अधिक की निःशुल्क शिपिंग। वे इस रणनीति का उपयोग अपने ईकामर्स व्यवसाय का संक्षिप्त विवरण देने के लिए कर रहे हैं। उनकी यह तकनीक 88% अधिक क्लिक-थ्रू दर और 20% कम लागत प्रति अधिग्रहण के साथ सफल साबित हो रही है।
5. सोशल मीडिया पर उपहारों का आयोजन करें
लोग हमेशा ऐसी दुकानों की तलाश में रहते हैं जो मुफ्त या कम कीमत पर कुछ न कुछ दे रही हों। इसलिए, उपहार देना उनकी पसंद को पूरा करने का सबसे अच्छा तरीका होगा। सस्ता ई-कॉमर्स में लीड जनरेशन की गारंटी देता है।
आप अपनी ओर से कुछ उत्पाद दे रहे हैं और विजेताओं को अपनी जेब से भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। प्रतिभागी आपके द्वारा दिए गए उत्पादों से प्रभावित हो सकते हैं और भविष्य में आपसे खरीदारी करना पसंद कर सकते हैं। एक सस्ता उपहार एक विशाल भीड़ को प्रसन्न करता है और आपका पृष्ठ इसके माध्यम से अधिक नई लीड तक पहुंच रहा है।
इन दिनों, व्यवसाय केवल अपने अनुयायियों से अपने पेज पर अधिक से अधिक मित्रों को टैग करने के लिए कह रहे हैं। वे दोस्त उनके पेज को लाइक या फॉलो करेंगे।
सस्ता की मेजबानी करते समय, आप एक प्रतियोगिता भी चला सकते हैं और अपने दर्शकों से कुछ प्रश्न पूछ सकते हैं। वे न केवल लीड जनरेशन के लिए बल्कि ईकामर्स लीड पोषण के लिए भी उपयोगी हैं। अपनी सस्ता योजना बनाने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं-
अपने लक्षित दर्शकों का निर्धारण करें।
लोगों से उनकी रुचियों, कार्य, कंपनी का नाम, कंपनी के प्रकार के बारे में पूछते हुए एक प्रश्नावली तैयार करें।
अपने लक्षित दर्शकों के लिए प्रासंगिक पुरस्कार रखें। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास B2B ईकामर्स है, तो विजेता को लैपटॉप दें।
सस्ता पोस्टर पर आप जो पुरस्कार प्रदान करेंगे, उसे प्रदर्शित करें। इच्छुक प्रतिभागियों को अपना ईमेल पता दर्ज करने के लिए एक ईमेल पता बार इंगित करें।
6. लीड उत्पन्न करने के लिए कुकीज़ का उपयोग करें
इंटरनेट पर उत्पाद के बारे में जानकारी प्राप्त करने के इच्छुक लीड उत्पाद के बारे में जानकारी एकत्र करने के लिए आपके ईकामर्स स्टोर पर जाएंगे।
जब वे आपकी वेबसाइट को देखना पूरा कर लेते हैं और उसे बंद कर देते हैं, तो अगली चीज़ जो आप कर सकते हैं, वह यह है कि इसे किसी अन्य वेबसाइट पर प्रदर्शित किया जा रहा है जिसे वे वर्तमान में देख रहे हैं।
उदाहरण के लिए, उन्होंने आपकी वेबसाइट पहले ही देख ली है, लेकिन अगर वे भूल जाते हैं, तो आप उनके सोशल मीडिया प्रोफाइल पर प्रदर्शित होकर उन्हें अपनी लीड के रूप में फिर से बना सकते हैं।
यह कार्य कुकीज़ द्वारा किया जाता है- आपकी वेबसाइट देखने वाले विज़िटर, उनकी गतिविधियों पर नज़र रखने वाली वेबसाइट, उन्हें पहचानना, उनके ब्राउज़र में सहेजी जा रही कुकीज़, और वे कुकीज़ जो आपकी वेबसाइट को उनके सोशल मीडिया प्रोफाइल पर प्रदर्शित होने में मदद करती हैं।
कुकी एक छोटी टेक्स्ट फ़ाइल होती है जो वेब ब्राउज़र की मेमोरी में संग्रहीत होती है। जब लीड आपकी वेबसाइट और उससे संबंधित पृष्ठों को देखते हैं, तो कुकीज उन विवरणों को अपने वेब ब्राउज़र में सहेजती हैं। वे अक्सर बाद की यात्राओं पर या इन कुकीज़ को पहचानने वाली वेबसाइट पर मूल साइट पर वापस आ जाते हैं।
कुकीज़ उपयोगी हैं क्योंकि वे वेबसाइट को उपयोगकर्ताओं के उपकरणों को पहचानने की अनुमति देती हैं। यह जानकारी अनायास प्रदान नहीं की जाती है, लेकिन अपने इंटरनेट ब्राउज़ करने वाले उपयोगकर्ताओं के निशान छोड़ जाती है।
आपकी वेबसाइट उन कुकीज़ को ट्रैक कर सकती है और लीड के बारे में जानकारी एकत्र कर सकती है जैसे कि वे कहाँ से ब्राउज़ कर रहे हैं। उनके द्वारा देखी गई साइट को ट्रैक करके, आप उनकी रुचियों, उनके द्वारा देखे जा रहे उत्पादों के प्रकार, उनकी प्राथमिकताओं का विश्लेषण कर सकते हैं।
एक कुकी आपकी ईकामर्स वेबसाइट को उन उपकरणों को पहचानने में मदद करती है जिनके माध्यम से उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट ब्राउज़ कर रहे हैं। कुकीज़ आपके द्वारा बनाए गए विज्ञापनों पर क्लिक करके उपयोगकर्ताओं को आपकी वेबसाइट को पुनर्निर्देशित करने में मदद करती हैं। ये विज्ञापन अन्य साइटों पर प्रदर्शित होते हैं जिन्हें वे हाल ही में देख रहे हैं।
विज्ञापन उन उत्पादों के बारे में बोलते हैं जिन्हें वे पहले देख रहे हैं। यह घटना उनकी रुचियों की पुष्टि करती है और वे आपकी वेबसाइट पर वापस आ सकते हैं।
7. पुश नोटिफिकेशन के साथ अपने लीड को अलर्ट करें
बाजार में आपके व्यवसाय की उपस्थिति के बारे में आगंतुकों को अलर्ट भेजना भी लीड उत्पन्न करने का एक शक्तिशाली तरीका है। अलर्ट का माध्यम ईमेल, एसएमएस या पुश नोटिफिकेशन हो सकता है। अलर्ट के किसी भी अन्य माध्यम की तुलना में पुश सूचनाएं अधिक प्रभावी होती हैं। वे दर्शकों की निगाहों को पकड़ने में एक पल भी नहीं लगाते।
अधिकांश ईकामर्स वेबसाइटें पहली बार काम करने वालों को सूचनाएं भेजने के लिए अनुमति लेती हैं। यदि वे रुचि रखते हैं और अनुमति पर क्लिक करते हैं, तो उन्हें सूचनाएं प्राप्त होती हैं। अंत में, लीड भी इस तरह से उत्पन्न होते हैं।
विज़िटर तब तक लीड नहीं बने जब तक कि वे आपकी वेबसाइट पर साइन-अप नहीं करते। इस प्रकार, केवल उनसे सूचनाएं मांगने से काम नहीं चलेगा। उन्हें उनकी रुचियों के लिए प्रासंगिक आकर्षक सूचनाएं भेजना उनके दिमाग में आपकी वेबसाइट के बारे में एक विचार जगाएगा।
आपके ईकामर्स स्टोर की सूचनाएं मोबाइल फोन और डेस्कटॉप जैसे सभी उपकरणों के साथ संगत होनी चाहिए।
यदि विज़िटर वेबसाइट संस्करण देख रहे हैं तो ब्राउज़र पुश नोटिफिकेशन सबसे अच्छा काम करते हैं। जब तक वेबसाइट चालू है, वे अनुमति देने पर सूचनाएं देखेंगे। अनावश्यक और अप्रासंगिक अलर्ट उन्हें दूर भगा सकते हैं।
इसलिए, सुनिश्चित करें कि उन्हें ऐसे अलर्ट के साथ स्पैम न करें। लगातार अलर्ट आपकी वेबसाइट के होमपेज का अध्ययन करते समय आगंतुकों को परेशान कर रहे हैं।
सूचनाओं में नवीनतम उत्पाद, उन पर छूट, त्योहारी सीजन के ऑफ़र, ऐसे टेक्स्ट शामिल हो सकते हैं जो तात्कालिकता की भावना पैदा करते हैं। अपने आगंतुकों को एक फ्लैश बिक्री के बारे में सूचित करें जो एक दिन के लिए निर्धारित है क्योंकि यह उन्हें तुरंत खुद को पंजीकृत करने के लिए सचेत करती है।
8. लीड को CTA का उपयोग करके एक क्रिया करने दें
आगंतुकों को लीड में बदलने के लिए कॉल टू एक्शन या सीटीए आवश्यक है। यह उनके लिए आपकी वेबसाइट का द्वार खोलता है। 'कॉल-टू-एक्शन' वाक्यांश का अर्थ है, यदि वेबसाइटों की सेवाएं उनके लिए अच्छी लगती हैं, तो उन्हें कोई भी कार्रवाई करने का विकल्प प्रदान करना। वे लीड बनने के लिए कॉल टू एक्शन जैसे 'अधिक जानें', 'साइन अप' या 'अपना ईमेल पता दर्ज करें' पर टैप करते हैं। ये कॉल उन्हें एक ईकामर्स वेबसाइट पर अपना संपर्क विवरण दर्ज करने देती हैं।
कॉल टू एक्शन एक ईकामर्स वेबसाइट के वेबपेजों के लिए विभिन्न उद्देश्यों की पूर्ति करता है। उत्पाद पृष्ठ की तरह कॉल-टू-एक्शन के रूप में 'सूची में सहेजें' है। विज़िटर द्वारा देखे जा रहे उत्पादों को सहेजने के लिए इस कॉल पर क्लिक करें। वे उन उत्पादों पर बाद में विचार कर सकते हैं।
तथ्य यह भी प्रकाश में लाता है कि 'सूची में सहेजें' बटन भी प्रभावी ईकामर्स लीड जनरेशन रणनीतियों में से एक है क्योंकि वे आपके ईकामर्स व्यवसाय में रुचि दिखा रहे हैं।
अब, यह प्रश्न मन में आता है: "एक आकर्षक कॉल-टू-एक्शन वाक्यांश कैसे तैयार किया जाए?" वाक्यांश में आमतौर पर तीन शब्द होते हैं जैसे 'कार्ट में जोड़ें'। यह अनिवार्य रूप से ध्वनि करने के लिए है जैसे आप कुछ ऑर्डर कर रहे हैं।
ईकामर्स में, 'अभी खरीदें' और 'कार्ट में जोड़ें' आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले अनिवार्य वाक्यांशों के उदाहरण हैं। ये सीटीए कमांडिंग नहीं कर रहे हैं बल्कि वे अपने विकल्पों की तुलना में अधिक प्रभावी हैं। आप 'डाउनलोड' का उपयोग नहीं कर सकते। इसके बजाय, 'गेट योर फ्री ईबुक' का इस्तेमाल करें।
आप ईकामर्स के लिए जो भी सीटीए बनाते हैं, वह वेबपेज के वातावरण से मेल खाना चाहिए। यह अपने सटीक उद्देश्य की पूर्ति कर रहा होना चाहिए। Airbnb की वेबसाइट सीटीए का आदर्श उदाहरण है। इसका होमपेज बताता है कि एक नई, ठंडी जगह पर जाना है जो उनके निवास के करीब है। और फिर CTA 'नजदीकी एक्सप्लोर करें' को शामिल किया।
इस प्रकार, एयरबीएनबी जैसे सीटीए ईकॉमर्स व्यवसाय में लीड जनरेशन के लिए उपयोगी हैं।
निष्कर्ष
प्रभावी ईकामर्स लीड जनरेशन रणनीतियाँ प्रत्येक ईकामर्स व्यवसायी के लिए महत्वपूर्ण हैं। ये इस पर ट्रैफिक चला रहे हैं और इसमें भारी मुनाफा दे रहे हैं। ग्राहकों में बदलने के लिए आपको मुख्य रूप से अपनी वेबसाइट को अनुकूलित करना होगा। यह भी आकर्षक होना चाहिए।
एक आकर्षक वेबसाइट होने से, आप अपने लक्षित दर्शकों का ध्यान खींच सकते हैं। यहां तक कि एक व्यक्ति जो कुछ असाधारण खोज रहा है, वह चीज आपके स्टोर में मिल सकती है। यह आपके प्रतिस्पर्धियों से मेल नहीं खाता है और आपको विशिष्ट बनाता है जो आपकी वेबसाइट को अपवाद के रूप में प्रस्तुत करता है।
स्रोत: https://cedcommerce.com/blog/8-ecommerce-lead-generation-strategies-to-get-more-leads/