Google खोज कंसोल खोज में वेबसाइट के प्रदर्शन की निगरानी करने और खोज रैंकिंग में सुधार करने के लिए आवश्यक डेटा प्रदान करता है, जो जानकारी विशेष रूप से खोज कंसोल के माध्यम से उपलब्ध है।
यह ऑनलाइन व्यापार और सफलता को अधिकतम करने के इच्छुक प्रकाशकों के लिए इसे अनिवार्य बनाता है।
मुफ़्त टूल और रिपोर्ट का उपयोग करते समय अपनी खोज उपस्थिति को नियंत्रित करना आसान होता है।
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गूगल सर्च कंसोल क्या है?
Google खोज कंसोल Google द्वारा होस्ट की गई एक निःशुल्क वेब सेवा है जो प्रकाशकों और खोज विपणन पेशेवरों को Google खोज के सापेक्ष उनके समग्र साइट स्वास्थ्य और प्रदर्शन की निगरानी करने का एक तरीका प्रदान करती है।
यह प्रकाशकों को अपनी साइटों को बेहतर बनाने और अधिक ट्रैफ़िक उत्पन्न करने में मदद करने के लिए खोज प्रदर्शन और उपयोगकर्ता अनुभव से संबंधित मीट्रिक का एक सिंहावलोकन प्रदान करता है।
सर्च कंसोल Google को सुरक्षा मुद्दों (जैसे हैकिंग कमजोरियों) का पता चलने पर संवाद करने का एक तरीका भी प्रदान करता है और यदि खोज गुणवत्ता टीम ने मैन्युअल कार्रवाई जुर्माना लगाया है।
महत्वपूर्ण विशेषताएं:
अनुक्रमण और क्रॉलिंग की निगरानी करें।
त्रुटियों को पहचानें और ठीक करें।
खोज प्रदर्शन का अवलोकन।
अद्यतन पृष्ठों की अनुक्रमणिका का अनुरोध करें।
आंतरिक और बाहरी लिंक की समीक्षा करें
बेहतर रैंक करने के लिए सर्च कंसोल का इस्तेमाल करना जरूरी नहीं है और न ही यह रैंकिंग फैक्टर है।
हालांकि, खोज कंसोल की उपयोगिता खोज प्रदर्शन को बेहतर बनाने और वेबसाइट पर अधिक ट्रैफ़िक लाने में मदद करने के लिए इसे अनिवार्य बनाती है।
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शुरुआत कैसे करें
Search Console का उपयोग करने का पहला चरण साइट के स्वामित्व को सत्यापित करना है।
Google साइट सत्यापन को पूरा करने के लिए कई अलग-अलग तरीके प्रदान करता है, इस पर निर्भर करता है कि आप किसी वेबसाइट, डोमेन, Google साइट या ब्लॉगर द्वारा होस्ट की गई साइट का सत्यापन कर रहे हैं।
Google डोमेन के साथ पंजीकृत डोमेन को खोज कंसोल में जोड़कर स्वचालित रूप से सत्यापित किया जाता है।
अधिकांश उपयोगकर्ता चार विधियों में से एक का उपयोग करके अपनी साइटों को सत्यापित करेंगे:
एचटीएमएल फ़ाइल अपलोड।
मेटा टैग
गूगल एनालिटिक्स ट्रैकिंग कोड।
गूगल टैग मैनेजर।
कुछ साइट होस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म जो अपलोड किए जा सकते हैं उसे सीमित करते हैं और साइट स्वामियों को सत्यापित करने के लिए एक विशिष्ट तरीके की आवश्यकता होती है।
लेकिन, यह एक समस्या से कम होता जा रहा है क्योंकि कई होस्टेड साइट सेवाओं में एक आसान-से-पालन सत्यापन प्रक्रिया होती है, जिसे नीचे कवर किया जाएगा।
साइट के स्वामित्व को कैसे सत्यापित करें
एक नियमित वेबसाइट के साथ साइट के स्वामित्व को सत्यापित करने के दो मानक तरीके हैं, जैसे एक मानक वर्डप्रेस साइट।
एचटीएमएल फ़ाइल अपलोड।
मेटा टैग।
इन दोनों विधियों में से किसी एक का उपयोग करके किसी साइट का सत्यापन करते समय, आप URL-उपसर्ग गुण प्रक्रिया का चयन करेंगे।
आइए यहां रुकें और स्वीकार करें कि वाक्यांश "यूआरएल-उपसर्ग गुण" का अर्थ किसी और के लिए बिल्कुल नहीं है, बल्कि उस Googler के लिए है जो उस वाक्यांश के साथ आया था।
ऐसा न होने दें कि आपको ऐसा महसूस हो कि आप आंखों पर पट्टी बांधकर एक भूलभुलैया में प्रवेश करने वाले हैं। Google के साथ किसी साइट को सत्यापित करना आसान है।
HTML फ़ाइल अपलोड विधि
चरण 1: खोज कंसोल पर जाएं और संपत्ति चयनकर्ता ड्रॉपडाउन खोलें जो किसी भी खोज कंसोल पृष्ठ पर ऊपरी बाएं कोने में दिखाई देता है।
चरण 2: संपत्ति प्रकार का चयन करें लेबल वाले पॉप-अप में, साइट का URL दर्ज करें और फिर जारी रखें बटन पर क्लिक करें।
चरण 3: HTML फ़ाइल अपलोड विधि का चयन करें और HTML फ़ाइल डाउनलोड करें।चरण 4: HTML फ़ाइल को अपनी वेबसाइट के रूट पर अपलोड करें।
रूट का अर्थ है https://example.com/। इसलिए, यदि डाउनलोड की गई फ़ाइल को सत्यापन.एचटीएमएल कहा जाता है, तो अपलोड की गई फ़ाइल https://example.com/verification.html पर स्थित होनी चाहिए।
चरण 5: Search Console में वापस सत्यापित करें पर क्लिक करके सत्यापन प्रक्रिया समाप्त करें।
Wix और Weebly जैसे वेबसाइट प्लेटफ़ॉर्म में अपने डोमेन के साथ एक मानक वेबसाइट का सत्यापन उपरोक्त चरणों के समान है, सिवाय इसके कि आप अपनी Wix साइट पर एक मेटा विवरण टैग जोड़ेंगे।
डूडा का एक आसान तरीका है जो एक सर्च कंसोल ऐप का उपयोग करता है जो आसानी से साइट को सत्यापित करता है और इसके उपयोगकर्ताओं को शुरू करता है।
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जीएससी के साथ समस्या निवारण
खोज परिणामों में रैंकिंग वेबपृष्ठों को क्रॉल और अनुक्रमित करने की Google की क्षमता पर निर्भर करती है।
सर्च कंसोल यूआरएल इंस्पेक्शन टूल एक बड़ी समस्या बनने से पहले क्रॉलिंग और इंडेक्सिंग के साथ किसी भी समस्या के बारे में चेतावनी देता है और पेज खोज परिणामों से गिरने लगते हैं।
यूआरएल निरीक्षण उपकरण
URL निरीक्षण टूल दिखाता है कि कोई URL अनुक्रमित है और खोज परिणाम में दिखाए जाने के योग्य है या नहीं।
प्रत्येक सबमिट किए गए URL के लिए एक उपयोगकर्ता यह कर सकता है:
हाल ही में अपडेट किए गए वेबपेज के लिए अनुक्रमण का अनुरोध करें।
देखें कि Google ने वेबपृष्ठ की खोज कैसे की (साइटमैप और आंतरिक पृष्ठ संदर्भित)।
किसी URL के लिए अंतिम क्रॉल दिनांक देखें।
जांचें कि क्या Google घोषित विहित URL का उपयोग कर रहा है या किसी अन्य का उपयोग कर रहा है।
मोबाइल उपयोगिता स्थिति की जाँच करें।
ब्रेडक्रंब जैसे एन्हांसमेंट की जाँच करें।
कवरेज
कवरेज अनुभाग डिस्कवरी (Google ने URL की खोज कैसे की), क्रॉल (दिखाता है कि क्या Google ने सफलतापूर्वक URL को क्रॉल किया है और यदि नहीं, तो एक कारण प्रदान करता है), और एन्हांसमेंट (संरचित डेटा की स्थिति प्रदान करता है) दिखाता है।
कवरेज अनुभाग को बाएं हाथ के मेनू से पहुँचा जा सकता है:
कवरेज त्रुटि रिपोर्ट
हालांकि इन रिपोर्टों को त्रुटियों के रूप में लेबल किया गया है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि कुछ गलत है। कभी-कभी इसका मतलब सिर्फ इतना होता है कि अनुक्रमण में सुधार किया जा सकता है।
उदाहरण के लिए, निम्नलिखित स्क्रीनशॉट में, Google लगभग 6,000 URL पर 403 निषिद्ध सर्वर प्रतिक्रिया दिखा रहा है।
403 त्रुटि प्रतिक्रिया का अर्थ है कि सर्वर Googlebot को बता रहा है कि इन URL को क्रॉल करने से मना किया गया है।
फ़ोरम के प्रत्येक सदस्य का एक सदस्य पृष्ठ होता है जिसमें उनके नवीनतम पोस्ट और अन्य आँकड़ों की सूची होती है।
रिपोर्ट उन URL की सूची प्रदान करती है जो त्रुटि उत्पन्न कर रहे हैं।
सूचीबद्ध URL में से किसी एक पर क्लिक करने से दाईं ओर एक मेनू दिखाई देता है जो प्रभावित URL का निरीक्षण करने का विकल्प प्रदान करता है।
URL के दाईं ओर एक आवर्धक ग्लास आइकन के रूप में एक प्रासंगिक मेनू भी है जो URL का निरीक्षण करने का विकल्प भी प्रदान करता है।
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यह निम्नलिखित डेटा बिंदु भी दिखाता है:
अंतिम क्रॉल।
के रूप में क्रॉल किया गया।
क्रॉल की अनुमति है?
पृष्ठ फ़ेच (यदि विफल रहा, तो सर्वर त्रुटि कोड प्रदान करता है)।
अनुक्रमण की अनुमति है?
Google द्वारा उपयोग किए जाने वाले विहित के बारे में भी जानकारी है:
उपयोगकर्ता द्वारा घोषित विहित।
Google द्वारा चयनित विहित.
उपरोक्त उदाहरण में फ़ोरम वेबसाइट के लिए, महत्वपूर्ण नैदानिक जानकारी डिस्कवरी अनुभाग में स्थित है।
यह खंड हमें बताता है कि वे कौन से पृष्ठ हैं जो Googlebot के सदस्य प्रोफाइल के लिंक दिखा रहे हैं।
इस जानकारी के साथ, प्रकाशक अब एक PHP स्टेटमेंट को कोड कर सकता है जो किसी सर्च इंजन बॉट के क्रॉल करने पर सदस्य पृष्ठों के लिंक गायब हो जाएगा।
समस्या को ठीक करने का दूसरा तरीका यह है कि Google को इन पृष्ठों को क्रॉल करने का प्रयास करने से रोकने के लिए robots.txt में एक नई प्रविष्टि लिखें।
इस 403 त्रुटि को दूर करके, हम शेष वेबसाइट को अनुक्रमित करने के लिए Googlebot के लिए क्रॉलिंग संसाधनों को मुक्त कर देते हैं।
Google खोज कंसोल की कवरेज रिपोर्ट Googlebot क्रॉलिंग समस्याओं का निदान करना और उन्हें ठीक करना संभव बनाती है।
404 त्रुटियों को ठीक करना
कवरेज रिपोर्ट एक प्रकाशक को 404 और 500 श्रृंखला त्रुटि प्रतिक्रियाओं के लिए सचेत कर सकती है, साथ ही यह भी बता सकती है कि सब कुछ ठीक है।
404 सर्वर प्रतिक्रिया को केवल इसलिए त्रुटि कहा जाता है क्योंकि वेबपेज के लिए ब्राउज़र या क्रॉलर का अनुरोध गलती से किया गया था क्योंकि पृष्ठ मौजूद नहीं है।
इसका मतलब यह नहीं है कि आपकी साइट त्रुटिपूर्ण है।
यदि कोई अन्य साइट (या कोई आंतरिक लिंक) किसी ऐसे पृष्ठ से लिंक करती है जो मौजूद नहीं है, तो कवरेज रिपोर्ट 404 प्रतिक्रिया दिखाएगी।
प्रभावित URL में से किसी एक पर क्लिक करने और निरीक्षण URL टूल का चयन करने से पता चलेगा कि कौन से पृष्ठ (या साइटमैप) गैर-मौजूद पृष्ठ का उल्लेख कर रहे हैं।
वहां से आप यह तय कर सकते हैं कि लिंक टूटा हुआ है और उसे ठीक करने की आवश्यकता है (आंतरिक लिंक के मामले में) या सही पृष्ठ पर रीडायरेक्ट किया गया है (किसी अन्य वेबसाइट से बाहरी लिंक के मामले में)।
या, यह हो सकता है कि वेबपेज कभी मौजूद ही नहीं था और जो कोई भी उस पेज से लिंक कर रहा है, उसने गलती की है।
यदि पृष्ठ अब मौजूद नहीं है या यह कभी भी अस्तित्व में नहीं है, तो 404 प्रतिक्रिया दिखाना ठीक है।
जीएससी सुविधाओं का लाभ लेना
प्रदर्शन रिपोर्ट
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खोज कंसोल प्रदर्शन रिपोर्ट का शीर्ष भाग खोज में साइट के प्रदर्शन के बारे में कई अंतर्दृष्टि प्रदान करता है, जिसमें विशेष रुप से प्रदर्शित स्निपेट जैसी खोज सुविधाएं शामिल हैं।
चार खोज प्रकार हैं जिन्हें प्रदर्शन रिपोर्ट में खोजा जा सकता है:
वेब।
छवि।
वीडियो।
समाचार।
खोज कंसोल डिफ़ॉल्ट रूप से वेब खोज प्रकार दिखाता है।
खोज प्रकार बटन पर क्लिक करके बदलें कि कौन सा खोज प्रकार प्रदर्शित होता है:
एक मेनू पॉप-अप प्रदर्शित करेगा जो आपको देखने के लिए किस प्रकार के खोज प्रकार को बदलने की अनुमति देगा:एक उपयोगी विशेषता ग्राफ़ के भीतर दो खोज प्रकारों के प्रदर्शन की तुलना करने की क्षमता है।
प्रदर्शन रिपोर्ट के शीर्ष पर चार मीट्रिक प्रमुखता से प्रदर्शित होते हैं:
कुल क्लिक।
कुल इंप्रेशन।
औसत सीटीआर (क्लिक-थ्रू दर)।
औसत स्थिति।
डिफ़ॉल्ट रूप से, कुल क्लिक और कुल इंप्रेशन मेट्रिक चुने जाते हैं.
प्रत्येक मीट्रिक को समर्पित टैब में क्लिक करके, आप बार चार्ट पर प्रदर्शित उन मीट्रिक को देखना चुन सकते हैं.
छापे
इंप्रेशन किसी वेबसाइट के खोज परिणामों में प्रदर्शित होने की संख्या है। जब तक उपयोगकर्ता को URL देखने के लिए किसी लिंक पर क्लिक करने की आवश्यकता नहीं होती, तब तक यह एक इंप्रेशन के रूप में गिना जाता है।
इसके अतिरिक्त, यदि किसी URL को पृष्ठ के निचले भाग में रैंक किया गया है और उपयोगकर्ता खोज परिणामों के उस अनुभाग तक स्क्रॉल नहीं करता है, तब भी यह एक इंप्रेशन के रूप में गिना जाता है।
उच्च इंप्रेशन बहुत अच्छे हैं क्योंकि इसका मतलब है कि Google साइट को खोज परिणामों में दिखा रहा है।
लेकिन, इंप्रेशन मीट्रिक का अर्थ क्लिक और औसत स्थिति मीट्रिक द्वारा सार्थक बना दिया जाता है।
क्लिक्स
क्लिक मीट्रिक दिखाता है कि उपयोगकर्ताओं ने कितनी बार खोज परिणामों से वेबसाइट पर क्लिक किया। अधिक संख्या में इंप्रेशन के साथ-साथ क्लिकों की एक बड़ी संख्या अच्छी है।
क्लिकों की कम संख्या और अधिक संख्या में इंप्रेशन कम अच्छा है लेकिन बुरा नहीं है। इसका मतलब है कि साइट को अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए सुधार की आवश्यकता हो सकती है।
औसत CTR और औसत स्थिति मीट्रिक के साथ विचार करने पर क्लिक मीट्रिक अधिक सार्थक होती है।
औसत सीटीआर
औसत सीटीआर एक प्रतिशत है जो दर्शाता है कि उपयोगकर्ताओं ने कितनी बार खोज परिणामों से वेबसाइट पर क्लिक किया।
कम CTR का अर्थ है कि खोज परिणामों से विज़िट बढ़ाने के लिए किसी चीज़ में सुधार की आवश्यकता है।
उच्च CTR का अर्थ है कि साइट अच्छा प्रदर्शन कर रही है।
औसत स्थिति मीट्रिक के साथ विचार करने पर यह मीट्रिक अधिक अर्थ प्राप्त करता है।
औसत स्थिति
औसत स्थिति खोज परिणामों में औसत स्थिति दिखाती है जिसमें वेबसाइट दिखाई देती है।
एक से 10 की स्थिति में औसत बहुत अच्छा है।
बिसवां दशा (20 - 29) में एक औसत स्थिति का अर्थ है कि साइट खोज परिणामों के पृष्ठ दो या तीन पर प्रदर्शित हो रही है। यह बहुत बुरा नहीं है। इसका सीधा सा मतलब है कि साइट को शीर्ष 10 में अतिरिक्त बढ़ावा देने के लिए अतिरिक्त कार्य की आवश्यकता है।
30 से कम औसत स्थिति (सामान्य रूप से) का अर्थ यह हो सकता है कि साइट को महत्वपूर्ण सुधारों से लाभ हो सकता है।
या, यह हो सकता है कि साइट बड़ी संख्या में कीवर्ड वाक्यांशों के लिए रैंक करती है जो कम रैंक करते हैं और कुछ बहुत अच्छे कीवर्ड जो असाधारण रूप से उच्च रैंक करते हैं।
किसी भी मामले में, इसका मतलब सामग्री पर करीब से नज़र डालना हो सकता है। यह वेबसाइट पर एक सामग्री अंतराल का संकेत हो सकता है, जहां कुछ कीवर्ड के लिए रैंक की गई सामग्री पर्याप्त मजबूत नहीं है और बेहतर रैंक के लिए उस कीवर्ड वाक्यांश को समर्पित एक समर्पित पृष्ठ की आवश्यकता हो सकती है।
सभी चार मीट्रिक (इंप्रेशन, क्लिक, औसत CTR और औसत स्थिति), जब एक साथ देखे जाते हैं, तो वेबसाइट कैसा प्रदर्शन कर रही है, इसका एक सार्थक अवलोकन प्रस्तुत करती है।
प्रदर्शन रिपोर्ट के बारे में बड़ी बात यह है कि यह खोज में वेबसाइट के प्रदर्शन को शीघ्रता से समझने के लिए एक प्रारंभिक बिंदु है।
यह एक दर्पण की तरह है जो यह दर्शाता है कि साइट कितना अच्छा या खराब प्रदर्शन कर रही है।
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प्रदर्शन रिपोर्ट आयाम
प्रदर्शन पृष्ठ के दूसरे भाग तक स्क्रॉल करने से वेबसाइट के प्रदर्शन डेटा के कई आयामों का पता चलता है।
छह आयाम हैं:
1. प्रश्न: शीर्ष खोज क्वेरी और प्रत्येक कीवर्ड वाक्यांश से जुड़े क्लिक और इंप्रेशन की संख्या दिखाता है।
2. पेज: शीर्ष प्रदर्शन करने वाले वेब पेज (प्लस क्लिक और इंप्रेशन) दिखाता है।
3. देश: शीर्ष देश (प्लस क्लिक और इंप्रेशन)।
4. उपकरण: मोबाइल, डेस्कटॉप और टैबलेट में विभाजित शीर्ष उपकरणों को दिखाता है।
5. खोज प्रकटन: यह विभिन्न प्रकार के समृद्ध परिणाम दिखाता है जिसमें साइट प्रदर्शित की गई थी। यह यह भी बताता है कि क्या Google ने वेब लाइट परिणामों और वीडियो परिणामों के साथ-साथ संबंधित क्लिक और इंप्रेशन डेटा का उपयोग करके साइट को प्रदर्शित किया है। वेब लाइट परिणाम ऐसे परिणाम होते हैं जो बहुत धीमे उपकरणों के लिए अनुकूलित होते हैं।
6. तिथियाँ: दिनांक टैब दिनांक के अनुसार क्लिकों और छापों को व्यवस्थित करता है। क्लिकों और छापों को अवरोही या आरोही क्रम में क्रमबद्ध किया जा सकता है।
कीवर्ड
खोजशब्दों को प्रदर्शन रिपोर्ट के आयामों में से एक के रूप में प्रश्नों में प्रदर्शित किया जाता है (जैसा कि ऊपर बताया गया है)। क्वेरी रिपोर्ट शीर्ष 1,000 खोज क्वेरी दिखाती है जिसके परिणामस्वरूप ट्रैफ़िक मिला।
विशेष रूप से रुचि कम प्रदर्शन करने वाले प्रश्न हैं।
उनमें से कुछ क्वेरी कम मात्रा में ट्रैफ़िक प्रदर्शित करती हैं क्योंकि वे दुर्लभ हैं, जिसे लॉन्ग-टेल ट्रैफ़िक के रूप में जाना जाता है।
लेकिन, अन्य खोज क्वेरी हैं जो वेबपृष्ठों से उत्पन्न होती हैं जिनमें सुधार की आवश्यकता हो सकती है, शायद इसे और अधिक आंतरिक लिंक की आवश्यकता हो सकती है, या यह एक संकेत हो सकता है कि कीवर्ड वाक्यांश अपने स्वयं के वेबपेज के योग्य है।
खराब प्रदर्शन करने वाले कीवर्ड की समीक्षा करना हमेशा एक अच्छा विचार है क्योंकि उनमें से कुछ जल्दी जीत सकते हैं, जब समस्या का समाधान किया जाता है, तो इसके परिणामस्वरूप ट्रैफ़िक में उल्लेखनीय वृद्धि हो सकती है।
लिंक
Search Console वेबसाइट को इंगित करने वाले सभी लिंक की एक सूची प्रदान करता है।
हालांकि, यह बताना महत्वपूर्ण है कि लिंक रिपोर्ट उन लिंक का प्रतिनिधित्व नहीं करती है जो साइट रैंक में मदद कर रहे हैं।
यह केवल वेबसाइट की ओर इशारा करते हुए सभी लिंक की रिपोर्ट करता है।
इसका मतलब है कि सूची में ऐसे लिंक शामिल हैं जो साइट रैंक में मदद नहीं कर रहे हैं। यह बताता है कि रिपोर्ट उन लिंक को क्यों दिखा सकती है जिन पर एक nofollow लिंक विशेषता है।
लिंक रिपोर्ट बाईं ओर मेनू के नीचे से पहुंच योग्य है:
लिंक रिपोर्ट में दो कॉलम होते हैं: बाहरी लिंक और आंतरिक लिंक।
बाहरी लिंक वेबसाइट के बाहर के लिंक हैं जो वेबसाइट की ओर इशारा करते हैं।
आंतरिक लिंक वे लिंक हैं जो वेबसाइट के भीतर उत्पन्न होते हैं और वेबसाइट के भीतर कहीं और से लिंक होते हैं।
बाहरी लिंक कॉलम में तीन रिपोर्टें हैं:
शीर्ष लिंक किए गए पृष्ठ।
शीर्ष लिंकिंग साइटें।
शीर्ष लिंकिंग पाठ।
आंतरिक लिंक रिपोर्ट शीर्ष लिंक किए गए पृष्ठों को सूचीबद्ध करती है।
प्रत्येक रिपोर्ट (शीर्ष लिंक किए गए पृष्ठ, शीर्ष लिंकिंग साइट, आदि) में अधिक परिणामों के लिए एक लिंक होता है, जिस पर क्लिक करके प्रत्येक प्रकार की रिपोर्ट को देखने और विस्तृत करने के लिए क्लिक किया जा सकता है।
उदाहरण के लिए, शीर्ष लिंक किए गए पृष्ठों के लिए विस्तारित रिपोर्ट शीर्ष लक्ष्य पृष्ठ दिखाती है, जो साइट से सबसे अधिक लिंक किए गए पृष्ठ हैं।
किसी URL पर क्लिक करने से रिपोर्ट बदल जाएगी और उस एक पृष्ठ से लिंक होने वाले सभी बाहरी डोमेन प्रदर्शित हो जाएंगे।
रिपोर्ट बाहरी साइट का डोमेन दिखाती है, लेकिन साइट से लिंक होने वाले सटीक पृष्ठ को नहीं दिखाती है।
साइटमैप
साइटमैप आम तौर पर एक एक्सएमएल फ़ाइल है जो यूआरएल की एक सूची है जो खोज इंजनों को वेबसाइट पर वेबपृष्ठों और सामग्री के अन्य रूपों को खोजने में मदद करती है।
साइटमैप बड़ी साइटों के लिए विशेष रूप से सहायक होते हैं, ऐसी साइटें जिन्हें क्रॉल करना मुश्किल होता है यदि साइट में बार-बार नई सामग्री जोड़ी जाती है।
क्रॉलिंग और अनुक्रमण की गारंटी नहीं है। पृष्ठ गुणवत्ता, समग्र साइट गुणवत्ता और लिंक जैसी चीज़ों का प्रभाव इस बात पर पड़ सकता है कि कोई साइट क्रॉल की गई है और पृष्ठों को अनुक्रमित किया गया है।
साइटमैप केवल खोज इंजनों के लिए उन पृष्ठों को खोजना आसान बनाते हैं और बस इतना ही।
साइटमैप बनाना आसान है क्योंकि सीएमएस, प्लगइन्स, या वेबसाइट प्लेटफॉर्म जहां साइट होस्ट की जाती है, द्वारा स्वचालित रूप से अधिक उत्पन्न होते हैं।
कुछ होस्ट किए गए वेबसाइट प्लेटफ़ॉर्म अपनी सेवा पर होस्ट की गई प्रत्येक साइट के लिए साइटमैप तैयार करते हैं और वेबसाइट बदलने पर साइटमैप को स्वचालित रूप से अपडेट करते हैं।
Search Console एक साइटमैप रिपोर्ट प्रदान करता है और प्रकाशकों को साइटमैप अपलोड करने का एक तरीका प्रदान करता है।
इस फ़ंक्शन को एक्सेस करने के लिए बाईं ओर स्थित मेनू पर स्थित लिंक पर क्लिक करें।
साइटमैप अनुभाग साइटमैप के साथ किसी भी त्रुटि पर रिपोर्ट करेगा।
रिपोर्ट से साइटमैप निकालने के लिए Search Console का उपयोग किया जा सकता है। साइटमैप को वास्तव में वेबसाइट से ही हटाना महत्वपूर्ण है अन्यथा Google इसे याद रख सकता है और इसे फिर से देख सकता है।
एक बार सबमिट और संसाधित होने के बाद, कवरेज रिपोर्ट साइटमैप अनुभाग को पॉप्युलेट करेगी जो साइटमैप के माध्यम से सबमिट किए गए यूआरएल से जुड़ी किसी भी समस्या का निवारण करने में मदद करेगी।
Search Console पृष्ठ अनुभव रिपोर्ट
पृष्ठ अनुभव रिपोर्ट साइट गति के सापेक्ष वेबसाइट पर उपयोगकर्ता अनुभव से संबंधित डेटा प्रदान करती है।
Search Console कोर वेब वाइटल और मोबाइल उपयोगिता पर जानकारी प्रदर्शित करता है।
साइट गति प्रदर्शन का समग्र सारांश प्राप्त करने के लिए यह एक अच्छी शुरुआत है।
रिच परिणाम स्थिति रिपोर्ट
Search Console, परफ़ॉर्मेंस रिपोर्ट के ज़रिए रिच नतीजों पर फ़ीडबैक देता है. यह ग्राफ़ के नीचे सूचीबद्ध छह आयामों में से एक है जो पृष्ठ के शीर्ष पर प्रदर्शित होता है, जिसे खोज प्रकटन के रूप में सूचीबद्ध किया जाता है।
खोज प्रकटन टैब का चयन करने से खोज परिणामों में दिखाए गए विभिन्न प्रकार के समृद्ध परिणामों के लिए क्लिक और इंप्रेशन डेटा का पता चलता है।
यह रिपोर्ट बताती है कि वेबसाइट के लिए समृद्ध परिणाम ट्रैफ़िक कितना महत्वपूर्ण है और विशिष्ट वेबसाइट ट्रैफ़िक रुझानों के कारण को इंगित करने में मदद कर सकता है।
खोज प्रकटन रिपोर्ट संरचित डेटा से संबंधित समस्याओं का निदान करने में सहायता कर सकती है।
उदाहरण के लिए, रिच रिज़ल्ट ट्रैफ़िक में गिरावट इस बात का संकेत हो सकती है कि Google ने संरचित डेटा आवश्यकताओं को बदल दिया है और संरचित डेटा को अपडेट करने की आवश्यकता है।
यह रिच रिज़ल्ट ट्रैफ़िक पैटर्न में बदलाव के निदान के लिए एक प्रारंभिक बिंदु है।
SEO के लिए Search Console अच्छा है
Search Console के उपरोक्त लाभों के अलावा, प्रकाशक और SEO लिंक अस्वीकृति रिपोर्ट भी अपलोड कर सकते हैं, दंड का समाधान (मैन्युअल कार्रवाइयां), और साइट हैकिंग जैसी सुरक्षा घटनाएं, जो सभी बेहतर खोज उपस्थिति में योगदान करते हैं।
यह एक मूल्यवान सेवा है जिसका लाभ खोज दृश्यता से संबंधित प्रत्येक वेब प्रकाशक को लेना चाहिए।
स्रोत: https://www.searchenginejournal.com/google-search-console-guide/209318/