बुधवार, 15 जून 2022

ट्रैफ़िक-जनरेटिंग, रैंक-बूस्टिंग SEO स्ट्रेटेजी के लिए 8 सामग्री

भले ही, आपको आश्चर्य होगा कि कितने लोग केवल उन तीन अक्षरों को याद करते हैं लेकिन वास्तव में उनका अर्थ कभी नहीं समझते हैं।

यदि वह आप हैं, तो हमने आपको कवर कर लिया है, और यदि यह आपका पहली बार वाक्यांश पर आ रहा है, तो आप भाग्य में हैं। इस पोस्ट में, आप एक प्रभावी SEO (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन) रणनीति को पूरा करने के लिए वह सब कुछ सीखने जा रहे हैं जो आपको जानना आवश्यक है। हम कवर करने जा रहे हैं:

  •      SEO क्या है और यह पहले से कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण क्यों है।
  •      एक एसईओ रणनीति की मूल बातें (कीवर्ड, मेटा डेटा और लिंक-बिल्डिंग, तकनीकी घटक)।
  •      आठ विशिष्ट रणनीतियाँ जो आपको SEO ट्रेंड के आधार पर SEO सफलता के लिए स्थापित करेंगी।

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2022 में SEO का महत्व


सफारी डिजिटल के अनुसार, लगभग 61% विपणक मानते हैं कि एसईओ ऑनलाइन सफलता की कुंजी है, यही वजह है कि आधुनिक व्यवसाय अपने मार्केटिंग बजट का औसतन 41% इसे आवंटित करते हैं। संक्षेप में, एक उचित SEO रणनीति की रूपरेखा तैयार करने के लिए समय निकालने से न केवल आपके ऑनलाइन ट्रैफ़िक में बल्कि आपके व्यवसाय में भी क्रांति आ सकती है।

जिस तरह से दुनिया अभी है, उसे देखते हुए इंटरनेट का उपयोग उतना ही अधिक है जितना पहले हुआ करता था। महामारी ने हमें अधिक ऑनलाइन खरीदारी, सामान्य से अधिक फिल्मों और टेलीविजन की स्ट्रीमिंग, और जीवन भर के लिए पर्याप्त ज़ूम मीटिंग में भाग लेने के लिए प्रेरित किया है। पूरे 2020 में SEO कई संगठनों के लिए महत्वपूर्ण रहा है और हम 2021 के समान होने की उम्मीद करते हैं। इसलिए, जैसे ही हम नए साल के करीब आते हैं, आप एक एसईओ रणनीति कैसे बना सकते हैं जो समय के साथ चलती है? खैर, मूल बातें शुरू करते हैं। 

प्रत्येक SEO रणनीति में क्या होना चाहिए


SEO अनिवार्य रूप से आपके ऑनलाइन ट्रैफ़िक और SERPs (खोज इंजन परिणाम पृष्ठ) पर रैंकिंग में सुधार के लिए कुछ गुणात्मक सामग्री सिद्धांतों और तकनीकी सुधारों का उपयोग करने का अभ्यास है। मात्रा भी एक बड़ी भूमिका निभाती है। अधिक सामग्री लिखना, अधिक लिंक का उपयोग करना, और कीवर्ड की एक विस्तृत विविधता का उपयोग करना समय के साथ उच्च रैंक करने का एक शानदार तरीका है- इसे 'स्केलिंग' कहा जाता है और यह काफी हद तक ऐसा लगता है।

तो, कुछ चीजें हैं जिन्हें हमने वहां चकमा दिया है। इससे पहले कि हम अपने आप से बहुत आगे निकल जाएं, आइए उन मुख्य टूल को हटा दें जिनका उपयोग आप अपनी 2021 SEO रणनीति बनाने के लिए करेंगे:

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1. कीवर्ड लक्ष्यीकरण


कीवर्ड ऐसे वाक्यांश हैं जो आमतौर पर Google, बिंग आदि पर खोजे जाते हैं और वे आपकी वेबसाइट की रैंकिंग निर्धारित करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। सही जगहों पर सही मात्रा में कीवर्ड का उपयोग करें और समय आने पर आप देखेंगे कि आपके पेज लीडरबोर्ड पर चढ़ते हैं।

पिछले कुछ वर्षों में कीवर्ड रणनीति बहुत बदल गई है, यह वहां जितना संभव हो उतना सामान होता था, लेकिन फिर बहुत सारी सामग्री स्पैम हो गई और साइटों को अंततः Google के एल्गोरिदम द्वारा दंडित किया गया। इन दिनों, आपको अपना खोजशब्द अनुसंधान करने की ज़रूरत है, विभिन्न प्रकार के खोजशब्दों का उपयोग करें, और उन्हें स्वाभाविक रूप से फिट करें। Google दिन-ब-दिन स्मार्ट होता जाता है, इसलिए वे आपको इसके लिए काम देंगे।

2. मेटाडेटा


आप मेटाडेटा को लगभग अपनी दुकान की खिड़की के रूप में सोच सकते हैं। आपका मेटा शीर्षक और मेटा विवरण पहली चीजें हैं जो उपयोगकर्ता SERP में देखते हैं जो प्रभावित करती है कि वे क्लिक करते हैं या नहीं।

इसके अलावा, Google 'क्रॉलर' (छोटे रोबोट मकड़ियों की कल्पना) के रूप में जाना जाता है, वेबसाइटों के माध्यम से स्कैन करने और खोज क्वेरी से मेल खाने वाली जानकारी एकत्र करने के लिए उपयोग करता है। आपके मेटा डेटा में कीवर्ड शामिल करके (छवि टैग और शीर्षक टैग सहित) Google आपके पृष्ठ की प्रासंगिकता को और अधिक तेज़ी से समझ सकता है।

3. बैकलिंक्स


जैसे-जैसे हम चीजों के अधिक तकनीकी पक्ष में आगे बढ़ते हैं, एसईओ प्रदर्शन में एक और महत्वपूर्ण कारक बैकलिंक्स प्राप्त करना है। यह तब होता है जब कोई अन्य वेबसाइट किसी लेख या ब्लॉग पोस्ट में आपसे लिंक करती है। यह न केवल आपको वह हासिल करने में मदद करता है जिसे डोमेन प्राधिकरण के रूप में जाना जाता है, बल्कि यह अन्य विश्वसनीय डोमेन पर दिखाई देने पर आपकी वेबसाइट पर क्लिक करने वाले लोगों की संभावनाओं में भी सुधार करता है।
आप केवल आकर्षक सामग्री लिखकर ऑर्गेनिक लिंक अर्जित कर सकते हैं: आपका काम जितना बेहतर होगा और आप किसी व्यक्ति की खोज के इरादे से जितना अधिक मेल खाते हैं, उतनी ही अधिक संभावना है कि आपके उद्योग में अन्य लोग आपकी साइट का संदर्भ देंगे। इस व्यापक प्रक्रिया को लिंक-बिल्डिंग के रूप में जाना जाता है और जब आप लिंक्स को व्यापार करने के लिए अन्य साइटों तक आसानी से पहुंच सकते हैं - तो कई अन्य गतिविधियां हैं जो इस प्रक्रिया को गति देने में मदद कर सकती हैं:

  •      अतिथि ब्लॉगिंग।
  •      प्रशंसापत्र।
  •      Quora जैसी साइटों पर सवालों के जवाब देना.
  •      वीडियो और इन्फोग्राफिक्स जैसी साझा करने योग्य सामग्री बनाना।
  •      उद्योग संपर्कों का उपयोग करना और सामाजिक पर साझा करना (जैसे लिंक्डइन)।

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4. तकनीकी एसईओ


उस से आगे बढ़ते हुए, आपकी साइट के पिछले छोर में कई अन्य तकनीकी मुद्दे हैं जिन्हें एक बार संबोधित करने के बाद, आपके समग्र एसईओ परिणामों में भारी अंतर आ सकता है। दिन के अंत में, यदि आपकी वेबसाइट का UX सुचारू और सुलभ नहीं है, तो किसी भी आगंतुक के लिए आपकी वेबसाइट पर कुछ भी महत्वपूर्ण करना कठिन होगा। संदर्भ के लिए, सभी ऑनलाइन ट्रैफ़िक का 50% से अधिक मोबाइल है, इसलिए जब UX जैसी चीज़ों की बात आती है, तो तकनीकी सामग्री मायने रखती है।

चाहे वह साइट की गति को सुनिश्चित करना हो, 'विषाक्त' बैकलिंक्स (ऐसी वेबसाइटों के लिंक जिन्हें अप्रासंगिक या अविश्वसनीय आदि समझा जाता है) को हटाना, या एक साफ यूआरएल संरचना के साथ एक स्पष्ट एक्सएमएल साइटमैप बनाना, ये सभी तकनीकी एसईओ युक्तियाँ बहुत बड़ी हो सकती हैं उन उच्च रैंकिंग को हासिल करने के लिए आता है। आप नहीं चाहते हैं कि SEO के काम करने के रास्ते में कुछ भी आए, जो लोगों को आपकी वेबसाइट को व्यवस्थित रूप से खोजने की अनुमति दे रहा है।

5. एसईओ मेट्रिक्स


यदि आप "प्रभावी" का अर्थ नहीं जानते हैं तो आप प्रभावी SEO नहीं कर सकते हैं! अपनी एसईओ रणनीति को मापने, विश्लेषण करने और सुधारने के लिए आपको एसईओ मेट्रिक्स की पूरी समझ होनी चाहिए।

ऑर्गेनिक ट्रैफिक और SEO क्यों जरूरी है?

यदि आप अपने डिजिटल मार्केटिंग की बात करें तो दीर्घायु और लागत-प्रभावशीलता की तलाश में हैं, एसईओ द्वारा संचालित जैविक खोज रणनीतियों को हराया नहीं जा सकता है। सशुल्क विज्ञापन की तुलना में SEO न केवल सस्ता है बल्कि इसके प्रभाव लंबे समय तक चलने वाले हैं। जबकि पीपीसी अभियानों को नवीनीकृत करने और बोली लगाने की लागत में उतार-चढ़ाव की आवश्यकता होती है, एसईओ ट्रैकिंग टूल कीवर्ड की सूचियों को संकलित करने के लिए कार्बनिक डेटा का उपयोग करते हैं और अधिक सामग्री विचारों को आप जितना गहरा खोदते हैं, जारी रखते हैं।

बेशक, SEO पहली बार में धीमी गति से जलने जैसा महसूस कर सकता है। फिर भी, आप कुछ महीनों के बाद अपने समग्र ट्रैफ़िक और रैंकिंग में गंभीर बदलाव देखना शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा, आप जितने अधिक समय तक इस पर बने रहेंगे, आप उतने ही अधिक बैकलिंक्स और साइट प्राधिकरण बनाएंगे, जिसका अर्थ है कि आप और भी बड़े और बेहतर कीवर्ड के लिए जा सकते हैं, और इसी तरह आगे भी।

2022 में एक प्रभावी SEO रणनीति बनाने के लिए 8 टिप्स


यहां तक ​​कि स्पेक्ट्रम के दूसरे छोर से शुरू करना - लंबी पूंछ वाले कीवर्ड और अधिक विस्तृत वेरिएंट को लक्षित करना - विशेष रूप से जब सामग्री और विशिष्ट उप-विषयों की बात आती है, तो एसएमबी के लिए परिणाम जल्दी देखने और गति की दिशा में एक मंच बनाने का एक शानदार तरीका है। Google की कुल खोज क्वेरी में से एक तिहाई से अधिक में चार या अधिक शब्द (यानी लंबी पूंछ वाले कीवर्ड) होते हैं। ये कीवर्ड न केवल कम प्रतिस्पर्धी हैं और इसलिए रैंक करना आसान है, लेकिन ये अभी भी बहुत सारे संचयी ट्रैफ़िक को व्यवस्थित रूप से चला सकते हैं।

1. इंसानों के लिए पहले लिखें और सर्च इंजन दूसरे

जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, Google एल्गोरिथम दिन-ब-दिन स्मार्ट होता जाता है और निरंतर मानव इनपुट का उपयोग करते हुए, हमारी सोच के साथ बेहतर रूप से संरेखित होता रहता है। कहा जा रहा है, खोज इंजन को मात देने के लिए कोई चतुर बचाव का रास्ता या जादू का सूत्र नहीं है, इसलिए कोशिश करने से परेशान न हों। इंसानों के लिए पहले लिखें और सर्च इंजन दूसरे।

अंततः, आपकी प्राथमिकता हमेशा अपने दर्शकों को वह प्रदान करना होनी चाहिए जिसकी वे तलाश कर रहे हैं, और यह केवल आकर्षक और मौलिक रूप से प्राकृतिक सामग्री लिखने के माध्यम से आता है। कोई भी किसी ऐसे कीवर्ड का पता लगा सकता है, जिसमें शूहॉर्न किया गया हो और स्टफिंग और भी अधिक स्पष्ट हो, इसलिए उन्हें वहां फिट करें जहां यह समझ में आता है और ड्राइविंग कीवर्ड को आपकी पहले से ही जानकारीपूर्ण और मूल्यवान सामग्री को ऊंचा करने की अनुमति देता है।

2. सभी सही जगहों पर लक्षित खोजशब्दों का प्रयोग करें


जबकि प्रेरणा हमेशा पहले इंसान होनी चाहिए, सर्च इंजन दूसरे, इस पूरी प्रक्रिया का आधार कीवर्ड है। सामान्य खोज शब्दों को अलग-अलग करके न केवल विज़िटर और Google जो खोज रहे हैं, उसके दिल में उतरते हैं, बल्कि SEO ऑर्गेनिक सोशल मीडिया की तुलना में 1000%+ अधिक ट्रैफ़िक भी चलाता है, जो कि सभी ऑनलाइन ट्रैफ़िक के आधे से अधिक पर हावी है। इसलिए, यदि कीवर्ड एसईओ के केंद्र में हैं, तो वे आपके द्वारा किए जाने वाले हर काम के केंद्र में भी होने चाहिए।

हालाँकि, एक बार फिर, यह केवल उन्हें बाएँ, दाएँ और केंद्र में चकमा देने के बारे में नहीं है। यह सब कीवर्ड रिसर्च से शुरू होता है। व्यापक खोज आशय और अपने "बीज" कीवर्ड की पहचान करने के लिए Google Ads, Ahrefs और यहां तक ​​कि सरल ऑन-साइट खोज बार जैसे SEO टूल का उपयोग करें। फिर अधिक लंबी-पूंछ वाले वेरिएंट खोजने के लिए गहरी खुदाई करें, कीवर्ड अंतराल खोजने के लिए प्रतिस्पर्धियों का अध्ययन करें, और उन्हें अपने मेटाडेटा के साथ-साथ अपने लिंक के एंकर टेक्स्ट में शामिल करना न भूलें। अंत में, याद रखें कि कीवर्ड स्टफ न करें। उन्हें स्वाभाविक रूप से फिट करें ताकि आपकी कॉपी की पठनीयता बाधित न हो।

3. उपयोगकर्ता अनुभव (यूएक्स) पर ध्यान दें


ऐसी साइट पर नेविगेट करने से बुरा कुछ नहीं है जिसका आप मुश्किल से उपयोग कर सकते हैं। वास्तव में, कुछ सेकंड से अधिक की निराशा के बाद, अधिकांश लोग परेशान नहीं होते हैं और Google इससे भी सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए संघर्ष करेगा। डेड लिंक्स, एरर पेज, और गंदी साइट स्ट्रक्चर जैसी चीजें लोगों द्वारा आपकी वेबसाइट से छीनी गई चीजों को प्रभावित करेंगी।

उपयोगकर्ता न केवल एक अच्छे अनुभव और आसान नेविगेशन को महत्व देते हैं, बल्कि यह सहजता Google के क्रॉलर को आपकी सामग्री को स्कैन करने और आपकी SERP रैंकिंग निर्धारित करने में भी मदद करती है। शीर्षकों और छोटे, आसानी से पढ़े जाने वाले अनुच्छेदों का उपयोग करें, अपने उप-फ़ोल्डरों को व्यवस्थित करें और मोबाइल के लिए अनुकूलित करें। ये सभी चीजें आपकी बाउंस दर को कम करने, आपकी रैंकिंग में सुधार करने और समग्र रूप से बेहतर रूपांतरण उत्पन्न करने में मदद करेंगी।

और अब जब पेज अनुभव अपडेट के माध्यम से कोर वेब विटल्स रैंकिंग कारक बन गए हैं, तो आपको पृष्ठ गति को पहले से कहीं अधिक अनुकूलित करना चाहिए।

4. प्रासंगिक लिंक बनाने पर ध्यान दें


जैसा कि उल्लेख किया गया है, डोमेन प्रतिष्ठा/साइट प्राधिकरण के निर्माण में एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू लिंक-बिल्डिंग है। हम पहले ही बता चुके हैं कि आउटबाउंड/बाहरी लिंक क्यों महत्वपूर्ण हैं: आप न केवल अपने द्वारा प्रदान की जा रही जानकारी को बढ़ाते हैं बल्कि आप आउटरीच आदि के माध्यम से पारस्परिक बैकलिंक्स प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा, लिंक एक प्रमुख रैंकिंग कारक हैं। बॉट/क्रॉलर बाद के पृष्ठों के लिंक का अनुसरण करके और खोज क्वेरी के लिए वे कितने प्रासंगिक हैं, इसका निर्धारण करके सामग्री की खोज करते हैं। यह आंतरिक लिंकिंग के लिए भी जाता है, इसलिए अपनी साइट पर अन्य उपयोगी पृष्ठों से लिंक करने से न डरें जहां आवश्यक हो और जहां यह स्वाभाविक लगे। लिंक-बिल्डिंग रणनीति को लागू करने के एक से तीन महीने के बाद 51% विपणक प्रभाव देखते हैं।

5. चुनिंदा स्निपेट्स के लिए सामग्री को प्रारूपित करें


फीचर्ड स्निपेट्स इन दिनों SERPs पर बहुत अधिक शासन करते हैं। यह संभावना है कि आप उनसे परिचित हैं, भले ही आपने पहले शब्द नहीं सुना हो। वे हाइलाइट किए गए उत्तर बॉक्स हैं जो अधिकांश खोज प्रश्नों के लिए पृष्ठों के शीर्ष पर दिखाई देते हैं। यदि आप एक चुनिंदा स्निपेट अर्जित करने का प्रबंधन करते हैं, तो आप कुछ सही कर रहे हैं।

कुछ निश्चित स्वरूपण और शैलीगत विकल्प हैं जिन्हें आप एक चुनिंदा स्निपेट के उतरने की संभावनाओं के लिए बना सकते हैं: बुलेट पॉइंट, क्रमांकित सूचियां, इन्फोग्राफिक्स और कुछ नाम रखने के लिए सीधे प्रश्न-आधारित खोजों का उत्तर देना। हालांकि ऐसा डेटा है जो दिखाता है कि स्निपेट्स का परिणाम हमेशा सीधे क्लिक में नहीं होता है, क्योंकि खोज क्वेरी का उत्तर Google पूर्वावलोकन में ही दिया जाता है, 19% से अधिक SERPs में स्निपेट्स और गिनती होती है। वे ब्रांड जागरूकता बढ़ाने और अपना नाम वहां से बाहर निकालने के लिए महान हैं। इसलिए, क्लिक अभी भी आएंगे।


6. अपनी साइट को धीमा करने वाली किसी भी चीज़ को हटा दें


एक बार फिर, यह अतिरंजित नहीं किया जा सकता है कि आपकी वेबसाइट और विशिष्ट सामग्री को अपने लिए बोलने के लिए तकनीकी सामग्री को सही तरीके से प्राप्त करना कितना आसान है। चाहे आप सूचनात्मक ब्लॉग लिख रहे हों, उत्पाद/सेवा बेच रहे हों, या बस किसी को सही दिशा में इंगित कर रहे हों, आपकी साइट को त्वरित, सुलभ और उपयोग में आसान होना चाहिए। इन दिनों, लोग तत्काल सूचना और तत्काल परिणाम की अपेक्षा करते हैं। यदि आपकी साइट को लोड होने में एक उम्र लगती है, तो वे आसानी से आगे बढ़ जाएंगे।

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप साइट की गति और अपने UX की समग्र सुगमता में सुधार कर सकते हैं: पुराने/निष्क्रिय प्लगइन्स को हटा दें, अपना कोड साफ़ करें, अपनी छवियों को अनुकूलित और संपीड़ित करें, सुनिश्चित करें कि आपके उप-फ़ोल्डर प्रवाह और समझ में आते हैं, और टूल का उपयोग करें भविष्य में निगरानी जारी रखने के लिए Google पेज स्पीड इनसाइट्स या GTmetrix की तरह।

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7. Google एल्गोरिथम अपडेट पर ध्यान दें


हमने इस पर पहले ही संक्षेप में बात कर ली है, लेकिन Google दिन-ब-दिन स्मार्ट और अधिक सहज होता जाता है। एल्गोरिदम के मूल अपडेट और बदलाव स्थिर और अक्सर अप्रत्याशित होते हैं, साइटों को या तो लाभ होता है या उन्हें दंडित किया जाता है कि वे सबसे हालिया अपडेट का कितनी बारीकी से पालन करते हैं।

 

रैंकिंग और दंड कई कारकों द्वारा निर्धारित किए जाते हैं: पहुंच, गति, अत्यधिक विज्ञापन या स्पैमयुक्त सामग्री, आदि। हालांकि इसे हमेशा टाला नहीं जा सकता है, कुछ आसान कदम हैं जो आप स्पर्श दूरी में रहने के लिए उठा सकते हैं। सबसे पहले, हालिया/आसन्न अपडेट का ट्रैक रखने के लिए उद्योग वेबसाइटों और मंचों की सदस्यता लें। Google का खोज कंसोल समुदाय एक अच्छी शुरुआत है - और Google Analytics और SEMrush जैसी सेवाओं का उपयोग करके अपने ट्रैफ़िक को बारीकी से ट्रैक करना सुनिश्चित करें कि अपडेट कहां हो सकते हैं, ताकि आप तदनुसार समायोजित कर सकें।

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8. मौजूदा सामग्री में सुधार करें और लापता उप-विषय जोड़ें


अंत में, आपको यह याद रखना होगा कि जब आपकी SEO रणनीति की बात आती है तो कोई वास्तविक फिनिश लाइन नहीं होती है। लगातार अपडेट और अपने प्रतिस्पर्धियों से जूझने का मतलब है कि हमेशा काम करना होता है, यह उल्लेख नहीं करना कि आप अभी भी जो कर चुके हैं उसमें सुधार कर सकते हैं। यदि आप पहले से ही SEO का ठीक से उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो वापस जाकर कीवर्ड, बैकलिंक्स और बेहतर पठनीयता के साथ सामग्री को अपडेट करना आरंभ करने का एक शानदार तरीका है। आप यह भी सुनिश्चित कर सकते हैं कि बेहतर प्रदर्शन करने वाले पृष्ठ नियमित रूप से अपडेट करके ट्रैफ़िक वृद्धि को बनाए रखें या उस मानक पर निर्माण करें।

अपने खोजशब्द अनुसंधान की ओर मुड़ते हुए, इन वाक्यांशों और प्रतिस्पर्धी विश्लेषण को दीर्घकालिक सामग्री योजना के आधार के रूप में उपयोग करने का यह एक शानदार अवसर है। प्रत्येक कीवर्ड को दूसरों की एक बड़ी संख्या में शाखा देनी चाहिए और इसके साथ सामग्री के लिए और अधिक विचार आते हैं। किसी विशिष्ट विषय का एक अंश लिखने के बजाय, इसे एक 'आधारशिला' लेख बनाएं, जिससे कई अन्य विशिष्ट लेख निकलते हैं। SEMrush और Yoast जैसे टूल का उपयोग करके एक उचित सामग्री ऑडिट किया जा सकता है; पुरानी सामग्री को जोड़ने और अपडेट करने से आपका ट्रैफ़िक दोगुना हो सकता है—बस इसे यथासंभव सदाबहार बनाने का प्रयास करें और उस आंतरिक और बाहरी लिंकिंग का उपयोग करना सुनिश्चित करें जिसके बारे में हमने बात की थी।

2022 के लिए SEO सफलता में लॉक करें


यह पोस्ट केवल SEO के बारे में सतह को खरोंचता है। यह एक ऐसा अनुशासन है जो दिन-ब-दिन अधिक जटिल और बारीक होता जाता है, लेकिन आपको कुछ आजमाए हुए और सच्चे सुझाव देकर, जो इस क्षेत्र में समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं, आपको 2021 में हम पर जो कुछ भी फेंकता है उसे संभालने के लिए अच्छी तरह से तैयार रहना चाहिए।

शुरुआती, मध्यवर्ती, सभी तरह के विशेषज्ञों के लिए एसईओ के अधिक जानकारी और उदाहरण प्राप्त करने के लिए, हमारे पास आपके निपटान में संसाधनों का खजाना है। एसईओ परिदृश्य लगातार बदल रहा है, इसलिए इसे पकड़ने के लिए अब और मत छोड़ो!

स्रोत: https://www.wordstream.com/blog/ws/2021/03/05/seo-strategy

सोमवार, 13 जून 2022

शीर्ष 15 वर्डप्रेस एसईओ युक्तियाँ

आपकी नई वर्डप्रेस साइट में एक फैंसी कस्टम थीम है, पहले ब्लॉग पोस्ट तैयार हैं, और यह हिट पब्लिश करने का समय है।

लेकिन इतनी जल्दी नहीं! क्या आपने सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) के बारे में सोचा है, जो आपकी साइट को Google जैसे सर्च इंजन के लिए अधिक आकर्षक बना सकता है? यदि नहीं, तो पढ़ें, और हम आपको आरंभ करने के लिए कुछ बुनियादी युक्तियों के बारे में बताएंगे।

SEO किसी भी वेबसाइट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो अपने विज़िटर संख्या को बढ़ाना चाहता है। जब आपका SEO पॉइंट पर होता है, तो यह सर्च इंजन के लिए आपकी साइट पर क्या है इसे पढ़ना और समझना आसान बनाता है। यह तब खोज परिणाम पृष्ठों पर आपकी साइट की रैंकिंग में सुधार कर सकता है। ठोस एसईओ के साथ, आपके पास Google परिणामों के उस सभी महत्वपूर्ण प्रथम पृष्ठ पर समाप्त होने का एक बेहतर मौका है, जहां अधिकांश लोग अपनी वेब खोजों को शुरू (और समाप्त) करते हैं।

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यह प्रक्रिया आधी कला है, आधी विज्ञान है। खोज रैंकिंग के शीर्ष पर पहुंचने के लिए कोई एकल जादू का फॉर्मूला नहीं है, लेकिन Google के पहले पृष्ठ पर पहुंचने की संभावनाओं को बेहतर बनाने के लिए आप बहुत कुछ कर सकते हैं। कुछ SEO में मूल साइट रखरखाव शामिल होता है, जबकि अन्य रणनीतियों में आपकी साइट के पृष्ठों, शीर्षकों और पोस्ट के हर पहलू पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है। यह जटिल लगता है, लेकिन वर्डप्रेस के लिए एसईओ वास्तव में इतना कठिन नहीं है - जब तक आप थोड़ी मात्रा में प्रयास करने को तैयार हैं।

15 सरल वर्डप्रेस एसईओ युक्तियाँ

     एक तेज़ वेब होस्ट चुनें
     अपनी साइट के प्रदर्शन की जाँच करें
     एसएसएल के साथ अपनी वेबसाइट को सुरक्षित करें
     अपनी वेबसाइट को सामान्य रूप से सुरक्षित करें
     अपनी साइट के पदानुक्रम की जाँच करें
     सामान्य सेटिंग्स की जाँच करें
     पृष्ठ शीर्षक, टैगलाइन और स्थायी लिंक का अनुकूलन करें
     एक ठोस मेटा विवरण लिखें
     एक्सएमएल साइटमैप बनाएं
     पोस्ट उपशीर्षक और मेटा विवरण का उपयोग करते हैं
     कीवर्ड के लिए पोस्ट ऑप्टिमाइज़ करें
     प्रति पोस्ट केवल एक H1
     डुप्लिकेट सामग्री से बचें
     श्रेणियाँ और टैग को समझें
     लिंकिंग: आंतरिक और बाहरी 

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1 एक तेज़ वेब होस्ट चुनें


स्वाभाविक रूप से, आप चाहते हैं कि लोग आपकी साइट पर जाएँ, एक अच्छा अनुभव प्राप्त करें, और आपकी सामग्री को आसानी से एक्सेस और साझा करने में सक्षम हों। तो गूगल करता है। और यह उन वेबसाइटों को पुरस्कृत करेगा जो इन सभी बॉक्सों को उच्च रैंकिंग के साथ चिह्नित करती हैं।

आपकी वेबसाइट की गति, या लोड समय, यह सुनिश्चित करने में एक महत्वपूर्ण कारक है कि आप एक महान उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करते हैं, इसलिए यह आवश्यक है कि आप उच्च गति के साथ एक होस्टिंग प्रदाता चुनें। आखिरकार, इंटरनेट उपयोगकर्ता किसी वेबसाइट के लोड होने के लिए केवल 400 मिलीसेकंड प्रतीक्षा करना भी पसंद नहीं करते हैं।

आपको लगभग 100% अपटाइम वाले होस्ट की भी आवश्यकता होगी। अपटाइम एक होस्टिंग प्रदाता के उठने और चलने की अवधि है, और इसलिए, आपकी वेबसाइट के चालू रहने और चलने में लगने वाला समय। यदि आपकी साइट बार-बार डाउन हो जाती है और उस तक नहीं पहुंचा जा सकता, तो Google इसे दंडित करेगा।

हम HostGator या InMotion जैसे होस्टिंग प्रदाता का उपयोग करने की सलाह देते हैं, क्योंकि वे उच्च गति और लगभग सही अपटाइम का एक शानदार संयोजन प्रदान करते हैं। Bluehost भी WordPress के लिए एक अच्छा विकल्प है। हमने इसे वर्डप्रेस वेबसाइटों के लिए # 1 वेब होस्ट के रूप में रेट किया है, और इसकी अनुशंसा स्वयं वर्डप्रेस द्वारा भी की गई है।

2 अपनी साइट के प्रदर्शन की जाँच करें


एक वेब होस्ट साइट प्रदर्शन के लिए बहुत बड़ी पहेली का केवल एक हिस्सा है। आपकी थीम, प्लगइन्स का उपयोग और यहां तक कि छवि का आकार भी इसे प्रभावित कर सकता है। अपनी साइट के प्रदर्शन की जांच करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है अपना वर्डप्रेस कंसोल खोलना और टूल्स> साइट हेल्थ पर जाना।

यह पृष्ठ आपकी वेबसाइट के प्रदर्शन और सुरक्षा का मूल्यांकन करता है और सुधारों का सुझाव देता है। कुछ मामलों में, आप इस टूल के सुझावों से असहमत हो सकते हैं, लेकिन उन्हें केवल तभी अनदेखा करें जब आप समझते हैं कि प्रत्येक सुझाव के निहितार्थ क्या हैं।

इसके बाद, अपनी साइट के विभिन्न पृष्ठों का परीक्षण करने के लिए Google के पेजस्पीड इनसाइट्स का उपयोग करें। यदि आप विशिष्ट पृष्ठों पर किसी विशेष कोड के बिना ब्लॉग चला रहे हैं, तो अधिकांश पृष्ठों को उसी के बारे में स्कोर करना चाहिए। एक बार विश्लेषण पूरा हो जाने के बाद, अवसर अनुभाग तक नीचे स्क्रॉल करें, और फिर देखें कि क्या आप कोई सुधार कर सकते हैं।

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3 एसएसएल के साथ अपनी वेबसाइट को सुरक्षित करें


एक समय था जब आप बैंकिंग या ऑनलाइन शॉपिंग करते समय अपने ब्राउज़र में केवल एक छोटा एसएसएल लॉक आइकन देखते थे। हालाँकि, इन दिनों अधिकांश साइटों के पास SSL प्रमाणपत्र हैं। यह आंशिक रूप से ऑनलाइन सुरक्षा के बारे में अधिक जागरूकता के कारण है, लेकिन यह Google के कारण भी है। दुनिया का सबसे लोकप्रिय खोज इंजन अब उन साइटों को रैंक करता है जो गैर-एसएसएल साइटों की तुलना में एसएसएल एन्क्रिप्शन का उपयोग करती हैं, और उन साइटों को दंडित भी कर सकती हैं जिनके पास यह नहीं है।

यदि आपकी साइट केक बनाने की विधि प्रकाशित करती है या कार के रख-रखाव के बारे में सुझाव देती है, तो SSL का उपयोग करना मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन SSL सभी को अधिक सुरक्षित बनाता है। इसके अलावा, इन दिनों आपको एसएसएल के लिए भी भुगतान नहीं करना पड़ता है, क्योंकि लेट्स एनक्रिप्ट अथॉरिटी सर्टिफिकेट को मुफ्त में देती है। अधिकांश वेब होस्ट के पास आपकी वेबसाइट पर SSL जोड़ने के लिए स्वचालित उपकरण हैं, जिसमें Let’s Encrypt के साथ निःशुल्क एकीकरण शामिल है।

4 अपनी वेबसाइट को सामान्य रूप से सुरक्षित करें


एसएसएल जोड़ना साइट सुरक्षा पर अधिक ध्यान देने का केवल एक हिस्सा है। यदि आपकी साइट हैक हो जाती है, तो यह आपकी खोज रैंकिंग को प्रभावित कर सकती है। साइट सुरक्षा में बुनियादी चीजें शामिल हैं, जैसे कि वर्डप्रेस में लॉगिन करने के लिए एक मजबूत पासवर्ड का उपयोग करना। आपको वर्डप्रेस के लिए फेल2बैन प्लगइन को भी सक्रिय करना चाहिए, जो आमतौर पर एक नए वर्डप्रेस इंस्टाल के साथ आता है। यह प्लगइन क्रूर बल लॉगिन प्रयासों को रोकता है। Akismet को भी सक्रिय करें, एक अन्य डिफ़ॉल्ट प्लगइन जो टिप्पणी स्पैम को रोकता है, जो खोज रैंकिंग को भी नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।

इसके अलावा, आपको वर्डप्रेस और अपने प्लगइन्स को अपडेट रखना चाहिए, उन वर्डप्रेस थीम को हटाना चाहिए जिनका आप उपयोग नहीं कर रहे हैं, और नियमित रूप से अपने सर्वर पर PHP को अपडेट करें। आपकी होस्टिंग योजना के आधार पर कुछ महत्वपूर्ण अपडेट आपके वेब होस्ट द्वारा स्वचालित रूप से प्रबंधित किए जा सकते हैं। WordPress सुरक्षा के बारे में अधिक जानकारी के लिए, WordPress.org पर युक्तियाँ देखें।

5 अपनी साइट के पदानुक्रम की जाँच करें


आपकी साइट को कैसे व्यवस्थित किया जाता है, यह भी SEO के लिए एक बड़ा बदलाव ला सकता है। सामान्य तौर पर, आप एक स्पष्ट रूप से व्यवस्थित मेनू के साथ एक होमपेज चाहते हैं, विषय के आधार पर साइट पर नेविगेट करने के लिए श्रेणियों का एक सेट (हम उस पर पहुंचेंगे), और फिर आपकी पोस्ट और स्थिर पृष्ठ। यह साइट संरचना है जिसे Yoast, WordPress के लिए एक लोकप्रिय SEO प्लगइन, अनुशंसा करता है।

6 सामान्य सेटिंग्स की जाँच करें


कुछ बुनियादी वर्डप्रेस सेटिंग्स हैं जिन्हें आपको व्यवस्थित करने की आवश्यकता है। सेटिंग्स> सामान्य पर जाएं और दो स्थानों में www या नहीं का उपयोग करने के बीच चुनें: वर्डप्रेस एड्रेस और साइट एड्रेस। इसका पहले से ही ध्यान रखा जाना चाहिए, लेकिन यदि आपको आवश्यकता हो तो आप इसे यहां बदल सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि किसी एक प्रारूप को चुनना और उस पर टिके रहना है, क्योंकि Google avocadotoast.com और www.avocadotoast.com को दो अलग-अलग साइटों के रूप में मानता है।

इसके बाद, सेटिंग> रीडिंग पर जाएं और सुनिश्चित करें कि "खोज इंजन दृश्यता" के तहत बॉक्स चेक नहीं किया गया है। यह सेटिंग उन लोगों के लिए है जो नहीं चाहते कि खोज इंजन उनकी साइटों को अनुक्रमित करें, यानी आप नहीं।

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7 पेज टाइटल, टैगलाइन और परमालिंक ऑप्टिमाइज़ करें


सेटिंग्स> सामान्य पर वापस जाएं। यहां, सुनिश्चित करें कि आपकी साइट का शीर्षक वर्णनात्मक है, जिससे यह स्पष्ट हो जाता है कि आपकी साइट का फोकस क्या है। आपको अपनी साइट को कीवर्ड के साथ एक वर्णनात्मक टैगलाइन भी देनी चाहिए जिसे Google पहचान लेगा। रैंकिंग करते समय खोज इंजन आपके शीर्षक और टैगलाइन को ध्यान में रखेंगे, क्योंकि वे यह वर्णन करने में मदद करते हैं कि आपकी साइट किस बारे में है।

इसके बाद Settings > Permalinks पर जाएं और Post name रेडियो बटन को चुनें। यह आपके ब्लॉग पोस्ट और पेज टाइटल के आधार पर URL बनाता है। डिफ़ॉल्ट रूप से, वर्डप्रेस एक संख्यात्मक URL संरचना का उपयोग करता है, जो SEO की उतनी मदद नहीं करता जितना वर्णनात्मक URL करते हैं।

8 एक ठोस मेटा विवरण लिखें

जब भी किसी वेबसाइट के लिए खोज परिणाम सामने आते हैं, तो आप आमतौर पर साइट शीर्षक के अंतर्गत टेक्स्ट का एक स्निपेट देखते हैं। Google इस स्निपेट को स्वचालित रूप से बना सकता है, लेकिन बेहतर है कि आप अपना खुद का बनाएं। इसे प्रबंधित करने के लिए, SEO WordPress प्लगइन स्थापित करना सबसे अच्छा है। अभी दो शीर्ष विकल्प Yoast और All-in-One SEO Pack हैं। दोनों लोकप्रिय हैं, और दोनों का एक मुफ़्त संस्करण है। इस लेख में, हम अपने उदाहरणों के लिए Yoast का उपयोग कर रहे हैं।

एक बार जब आप योस्ट प्लगइन स्थापित कर लेते हैं (प्लगइन्स> नया जोड़ें> योस्ट के लिए खोजें> इंस्टॉल करें), नए बाएं हाथ के नेविगेशन विकल्प एसईओ> खोज उपस्थिति> सामग्री प्रकार पर क्लिक करें। थोड़ा नीचे स्क्रॉल करें, और आपको मेटा विवरण सम्मिलित करने के लिए एक बॉक्स दिखाई देगा। सुनिश्चित करें कि आपका मेटा विवरण आपकी वेबसाइट के फोकस से मेल खाता है, और यह एक सक्रिय आवाज में लिखा गया है जो लोगों को आपके लिंक पर क्लिक करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

Google से निकाले गए मेटा विवरण के कुछ अच्छे उदाहरण यहां दिए गए हैं:

ट्विटर

     देखें कि अभी दुनिया में क्या हो रहा है। आज ट्विटर से जुड़ें। प्रवेश के लिए लग इन करना।

Netflix

     नेटफ्लिक्स मूवी और टीवी शो ऑनलाइन देखें या सीधे अपने स्मार्ट टीवी, गेम कंसोल, पीसी, मैक, मोबाइल, टैबलेट आदि पर स्ट्रीम करें।

केएफसी

     फिंगर लिकिन 'गुड मेन्यू के लिए यहां क्लिक करें, अपने नजदीक डिलीवरी के लिए एक रेस्तरां या ऑर्डर ढूंढें। चिकन, पूरा चिकन और चिकन के अलावा कुछ नहीं।

ये सभी मेटा विवरण बहुत स्पष्ट रूप से बताते हैं कि साइट किस बारे में है।

9 एक एक्सएमएल साइटमैप बनाएं


XML साइटमैप Google के लिए एक्स्टेंसिबल मार्कअप लैंग्वेज (XML) में लिखे गए मानचित्र हैं। ये आपकी वेबसाइट के सभी पृष्ठों, पोस्ट, टैग, श्रेणियों और अन्य सूचनाओं की टेक्स्ट सूचियां हैं। प्रारूप Google के लिए आपकी साइट के सभी महत्वपूर्ण पृष्ठों को खोजना आसान बनाता है।

यदि आप पहले से ही Yoast स्थापित कर चुके हैं, तो XML साइट मानचित्र स्वचालित रूप से बनाया जाना चाहिए था। आप इसे SEO > सामान्य पर जाकर देख सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि XML साइटमैप का बटन ऑन पर सेट है।

यदि आप Yoast का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो क्लासिक प्लगइन Google XML साइटमैप आज़माएं।

10 पोस्ट में Subheadings और Meta Description का इस्तेमाल करें


अब हमने अपनी साइट के लिए SEO की नींव रख दी है, पोस्ट के साथ हमारे दिन-प्रतिदिन के काम के बारे में सोचने का समय आ गया है। जब आप किसी पोस्ट को व्यवस्थित कर रहे हों, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप H1, H2, H3 या H4 जैसे उपशीर्षकों का उपयोग करें। इनका उपयोग मानव पाठकों के लिए आपके काम को बेहतर संरचना प्रदान करता है, और आपकी साइट को क्रॉल करने वाले खोज इंजनों के लिए विषय को अधिक समझने योग्य बनाता है।

इस लेख में, उदाहरण के लिए, हम अपने 15 सुझावों में से प्रत्येक के लिए शीर्षक आकार के रूप में H2 का उपयोग कर रहे हैं, जबकि शीर्ष पर परिचय में H1 है। ये सभी शीर्षक हमारे काम को नेविगेट करना आसान बनाते हैं, और पाठकों को उन अनुभागों पर जाने की अनुमति देते हैं जिनमें उनकी सबसे अधिक रुचि है। यह Google को यह भी संकेत देता है कि यह कार्य किस बारे में है, और इसमें किस प्रकार की सामग्री शामिल है।

आप विषय से संबंधित प्रत्येक पोस्ट के लिए एक आकर्षक शीर्षक भी चाहते हैं।

अंत में, प्रत्येक पोस्ट के लिए एक मेटा विवरण भी लिखें। ऐसा करने के लिए, पोस्ट एडिटिंग इंटरफेस में योस्ट सिंबल पर क्लिक करें और फिर राइट साइडबार में स्निपेट प्रीव्यू पर क्लिक करें। फिर, मेटा डिस्क्रिप्शन शीर्षक वाले बॉक्स को भरें।

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11 पोस्ट ऑप्टिमाइज़ करें


कीवर्ड SEO के नट और बोल्ट हैं। ये वे शब्द हैं जो सीधे आपकी साइट, साइट पेज या पोस्ट की सामग्री से संबंधित हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप सॉकर के बारे में लिख रहे हैं, तो आपके कीवर्ड "सॉकर," "फुटबॉल," और "वर्ल्ड कप" हो सकते हैं। कीवर्ड आपके ब्लॉग पोस्ट और स्थिर पृष्ठों के शीर्षक में उपयोग किए जाते हैं, और आमतौर पर नियमित आवृत्ति के साथ आपकी पोस्ट के मुख्य भाग में दिखाई देते हैं। अपनी पोस्ट में लिंक के लिए एंकर टेक्स्ट के रूप में कीवर्ड का उपयोग करना भी एक अच्छा अभ्यास है।

कीवर्ड का उपयोग करना निश्चित रूप से विज्ञान की तुलना में अधिक कला है, क्योंकि इसे आसानी से खत्म किया जा सकता है। जब ऐसा होता है, तो आपके पृष्ठ को 'कीवर्ड स्टफिंग' के लिए दंडित किया जा सकता है, या केवल हास्यास्पद दिखाई दे सकता है। मत भूलो - आप Google के लिए अनुकूलन करना चाहते हैं, लेकिन अंततः आप मनुष्यों के लिए लिख रहे हैं, रोबोट के लिए नहीं।

आपको भी अपनी गली में रहना चाहिए। उन शब्दों के लिए खोजशब्द शिकार न करें जिनका आपकी साइट फ़ोकस से कोई संबंध नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि आप जीवन बीमा बेच रहे हैं, तो एरियाना ग्रांडे या स्पाइडर-मैन के लिए खोज शब्दों की लोकप्रियता को जानने की कोशिश न करें, जब तक कि यह किसी तरह आपकी साइट के लक्ष्यों और विषयों के लिए समझ में न आए। इसका मतलब यह नहीं है कि आप रचनात्मक नहीं हो सकते हैं या अभी और फिर स्पर्शरेखा पर नहीं जा सकते हैं, लेकिन जितना हो सके विषय पर बने रहने का प्रयास करें।

12 प्रति पोस्ट केवल एक H1 शामिल करें


पोस्ट या पेज का शीर्षक ही एकमात्र ऐसा स्थान है जिसमें H1 शीर्षक होना चाहिए - सबसे बड़ा प्रकार का शीर्षक जो आप बना सकते हैं। उसके बाद सब कुछ H2, H3 और H4 का उपयोग करना चाहिए, जैसा कि पहले चर्चा की गई थी। H1 शीर्षक किसी दिए गए पृष्ठ या पोस्ट के फ़ोकस के बारे में Google को एक संकेत है।

वर्डप्रेस इसे आसान बनाता है, क्योंकि केवल पोस्ट का शीर्षक डिफ़ॉल्ट रूप से H1 के रूप में सेट होता है। क्या अधिक है, मानक संपादन टूल के साथ, आप पोस्ट के मुख्य भाग में H1 नहीं बना सकते हैं। हालाँकि, आप अपनी पोस्ट को HTML के रूप में संपादित कर सकते हैं, और <h1 >< / h1 > टैग को हर जगह डालना शुरू कर सकते हैं। यह एक बुरा विचार है। यह मत करो।

13 डुप्लीकेट सामग्री से बचें


भ्रम के लिए एक और बड़ा निशान यह है कि यदि आप एक ही मुद्दे, या कीवर्ड को कई पोस्ट या पेज पर कवर करते हैं। एक आम गलत धारणा है कि एक ही विषय को कई पृष्ठों पर लक्षित करने से उस विषय के खोज परिणामों में आपकी रैंकिंग में सुधार होगा। अच्छा, ऐसा नहीं होता है। वास्तव में इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है।

कीवर्ड नरभक्षण के रूप में जाना जाता है, आप अनिवार्य रूप से किसी दिए गए विषय पर खुद से प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, और ऐसा करके, आप अपनी वेबसाइट की गुणवत्ता और अधिकार को कम कर रहे हैं। इसके परिणामस्वरूप अक्सर आपकी साइट को रैंकिंग में और नीचे धकेल दिया जाता है।

एक बेहतर रणनीति यह है कि किसी एक पोस्ट को चुना जाए और फिर उस पोस्ट को आवश्यकतानुसार अपडेट किया जाए। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास "द बेस्ट केक रेसिपीज़ एवर" नामक कोई पोस्ट है, तो उसे "सदाबहार" पोस्ट के रूप में मानें - जिसका अर्थ है कि विषय वास्तव में कभी पुराना नहीं होता है। सदाबहार सामग्री को अद्यतन और फिर से लिखा जा सकता है। यह दृष्टिकोण एक ही विषय को फिर से प्रकाशित करने वाली नई पोस्ट बनाने से कहीं बेहतर है।

14 श्रेणियाँ और टैग के साथ पकड़ में आएं


वर्डप्रेस श्रेणियों और टैग का समर्थन करता है, जो Google को आपकी सामग्री को पार्स करने और समझने में भी मदद कर सकता है। यह पता लगाना कि अंतर क्या है, थोड़ा भ्रमित करने वाला हो सकता है, हालांकि - मूल रूप से, आप अपनी साइट के मुख्य विषयों के लिए श्रेणियों का उपयोग करना चाहते हैं, जिसमें अधिक विवरण के लिए उपयोग किए गए टैग हैं।

उदाहरण के लिए, पुस्तकों की समीक्षा करने वाला ब्लॉग विज्ञान-कथा, साहित्य, अनुवाद और युवा वयस्क जैसी श्रेणियों का उपयोग कर सकता है। तब टैग में पुस्तकों के शीर्षक, लेखकों के नाम, प्रकाशन गृह और उस पोस्ट के लिए विशिष्ट अन्य डेटा शामिल होंगे।

15 लिंक जोड़ें - आंतरिक और बाहरी दोनों


एक वेबसाइट पर दो प्रकार के लिंक होते हैं: बाहरी लिंक जो अन्य वेबसाइटों पर ले जाते हैं, और आंतरिक लिंक जो आपकी साइट पर सामग्री की ओर ले जाते हैं। दोनों ही SEO के लिए मददगार हो सकते हैं। इन दिनों, SEO विशेषज्ञ आंतरिक लिंक पसंद करते हैं, और nofollow टैग का उपयोग करके बाहरी लिंक की मात्रा को सीमित करने का सुझाव देते हैं। एक नोफ़ॉलो टैग Google को बताता है कि किसी विशेष लिंक को किसी तृतीय-पक्ष साइट की प्रतिष्ठा के लिए सकारात्मक वोट के रूप में नहीं गिना जाए।

जब यह समझ में आता है तो आंतरिक और बाहरी पृष्ठों से लिंक करना सुनिश्चित करें, और सुनिश्चित करें कि लिंक के लिए आपके द्वारा उपयोग किया जाने वाला टेक्स्ट किसी तरह वर्णनात्मक है। इस बुनियादी सलाह का पालन करें, और आपको ठीक होना चाहिए।

स्रोत: https://www.websitebuilderexpert.com/wordpress/seo-tips/

गुरुवार, 9 जून 2022

ऑन-पेज बनाम ऑफ-पेज एसईओ: क्या अंतर है?

 दोनों एक एसईओ अभियान की सफलता के लिए महत्वपूर्ण हैं, लेकिन वे बाड़ के पूरी तरह से अलग पक्षों पर हैं।

ऑन-पेज एसईओ आपकी वेबसाइट के उन हिस्सों को अनुकूलित करने पर केंद्रित है जो आपके नियंत्रण में हैं, जबकि ऑफ-पेज एसईओ सामग्री निर्माण और अन्य वेबसाइटों से बैकलिंक्स अर्जित करने के माध्यम से आपके डोमेन के अधिकार को बढ़ाने पर केंद्रित है। दोनों के बीच के अंतर को और समझने के लिए, आपको बुनियादी स्तर पर यह समझना होगा कि सर्च इंजन एल्गोरिदम कैसे काम करता है। आइए इसे तोड़ दें।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/06/2022-seo-15.html

वेब पर अन्य साइटों की तुलना में आपकी साइट का मूल्यांकन करते समय खोज इंजन दो मुख्य बकेट देखते हैं।

    ऑन-पेज SEO यह देखता है कि आपकी साइट (या आपका पेज) किस बारे में है
    ऑफ-पेज एसईओ यह देखता है कि आपकी साइट कितनी आधिकारिक और लोकप्रिय है

सीधे शब्दों में कहें, तो आप जिस रैंक के लिए रैंक करते हैं, वह काफी हद तक ऑन-पेज कारकों द्वारा निर्धारित किया जाता है, जबकि आप खोज परिणामों में कितनी उच्च रैंक करते हैं, यह काफी हद तक ऑफ-पेज कारकों द्वारा निर्धारित किया जाता है।


 ऑन-पेज एसईओ क्या है?


ऑन-पेज एसईओ ("ऑन-साइट" एसईओ के रूप में भी जाना जाता है) आपकी वेबसाइट के विभिन्न हिस्सों को अनुकूलित करने का कार्य है जो आपकी खोज इंजन रैंकिंग को प्रभावित करते हैं। जहां आपकी वेबसाइट खोज इंजन परिणाम पृष्ठों में दिखाई देती है, साइट की पहुंच, पृष्ठ गति, अनुकूलित सामग्री, कीवर्ड, शीर्षक टैग आदि सहित कई रैंकिंग कारकों द्वारा निर्धारित की जाती है। ऑन-पेज एसईओ उस सामान को अनुकूलित करने के बारे में है जिस पर आपका नियंत्रण है और कर सकते हैं अपनी वेबसाइट पर बदलें।
ऑन-पेज एसईओ चेकलिस्ट:

आप कैसे सुनिश्चित करते हैं कि आपकी ऑन-पेज एसईओ रणनीति सूंघने के लिए है? यहां ऑन-साइट ऑप्टिमाइज़ेशन के लिए एक उपयोगी चेकलिस्ट दी गई है जो आपकी रणनीति को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/06/8.html


 शीर्षक टैग

अपने लक्षित खोजशब्दों को अपनी साइट के प्रत्येक पृष्ठ के शीर्षक टैग में रखें। कई सर्वोत्तम प्रथाएं हैं जो एक प्रभावी शीर्षक टैग लिखने में जाती हैं।

    अपने शीर्षक टैग को 55-60 वर्णों तक सीमित करें (रिक्त स्थान सहित)
    शीर्षक की शुरुआत के करीब कीवर्ड को पुश करें (केवल अगर यह स्वाभाविक लगता है)
    अपने कीवर्ड न भरें
    शीर्षक टैग के अंत में एक पाइप बार (|) द्वारा अलग किए गए ब्रांड को शामिल करें
        
शीर्षक (H1)

शीर्षक आमतौर पर पृष्ठ पर सबसे बड़े शब्द होते हैं, और इस कारण से, खोज इंजन उन्हें आपकी अन्य पृष्ठ प्रतिलिपि की तुलना में थोड़ा अधिक वजन देते हैं। प्रत्येक वेब पेज के शीर्षकों में अपने लक्षित खोजशब्दों को काम करना एक अच्छा विचार है, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप अपने पृष्ठ की महान सामग्री को सटीक रूप से प्रतिबिंबित करते हैं।

सुनिश्चित करें कि आपके H1s प्रति पृष्ठ एक तक सीमित हैं, अन्य सभी शीर्षलेख H2 या H3 हैं

यूआरएल संरचना

यदि संभव हो तो अपने URL में कीवर्ड डालें। हालांकि, अपने सभी मौजूदा यूआरएल को सिर्फ इसलिए न बदलें कि उनमें कीवर्ड हों। जब तक आप अपने पुराने URL को अपने नए URL पर पुनर्निर्देशित करने की योजना नहीं बनाते हैं, तब तक आपको पुराने URL नहीं बदलने चाहिए। ऐसा करने से पहले किसी पेशेवर से सलाह लें।

    अपनी निर्देशिकाओं और फ़ोल्डरों को इस तरह से लेबल करें जो उपयोगकर्ताओं के लिए समझ में आता है
    अपने URL में कीवर्ड को एक से अधिक बार न दोहराएं। कीवर्ड हैं
    मददगार है, लेकिन इसे ज़्यादा करने से उपयोगकर्ता के अनुभव पर असर पड़ता है।
           उदाहरण: /best-socks-comparison-best-socks-best-socks?
    यूआरएल को जितना हो सके छोटा रखें

छवियों के लिए वैकल्पिक पाठ

किसी भी सामग्री प्रबंधन प्रणाली को आपको अपनी वेबसाइट पर सभी छवियों में "ऑल्ट टेक्स्ट" नामक कुछ जोड़ने की अनुमति देनी चाहिए। यह पाठ औसत आगंतुक के लिए दृश्यमान नहीं है - वास्तव में स्क्रीन रीडर सॉफ़्टवेयर द्वारा ऑल्ट टेक्स्ट का उपयोग नेत्रहीन इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को आपकी छवियों की सामग्री को समझने में मदद करने के लिए किया जाता है। खोज इंजन उसी तरह छवियों को क्रॉल करते हैं, इसलिए छवि का सटीक वर्णन करते हुए कुछ प्रासंगिक कीवर्ड डालने से खोज इंजन को आपके पृष्ठ की सामग्री को समझने में मदद मिलेगी।

प्रत्येक छवि के लिए alt विशेषता लिखने से आपकी वेबसाइट WCAG (वेब ​​कंटेंट एक्सेसिबिलिटी गाइडलाइन्स) के अनुपालन में रहती है। वैकल्पिक पाठ लिखते समय निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें:

    8-10 शब्दों में छवि का अच्छी तरह से वर्णन करें
    अपना लक्षित कीवर्ड शामिल करें जहां यह सबसे स्वाभाविक लगता है
    यदि प्रासंगिक हो, तो एक भू-लोकेटर शामिल करें (उदा., शिकागो)

तेजी से लोड होने वाले पृष्ठ, या पृष्ठ लोड गति

Google अपने उपयोगकर्ताओं को सर्वोत्तम उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने के लिए जितनी जल्दी हो सके वह ढूंढ़ने में मदद करना चाहता है। इसलिए, अपने पृष्ठों को तेजी से लोड करने के लिए अनुकूलित करने से आपकी साइट को खोज परिणामों में उच्च रैंक में मदद मिलती है।

Google के पास PageSpeed ​​Insights नामक एक टूल है जो मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों पर आपकी साइट का विश्लेषण करेगा। और फिर पृष्ठ गति को अनुकूलित करने के लिए सुझाव सुझाएं। आपकी साइट में जो भी बाधा आ रही है और आपके पृष्ठ लोड समय को धीमा कर रही है, उसे समाप्त करने के लिए कई त्वरित सुधार भी हैं। मुख्य साइट गति कारक जिन पर विचार किया जाना चाहिए:

    HTTP अनुरोधों को कम करना
    सुनिश्चित करें कि सर्वर प्रतिक्रिया समय <200ms . है
    ब्राउज़र कैशिंग को कम से कम एक सप्ताह या उससे अधिक समय पर सेट करना
    Gzip संपीड़न को सक्षम करना
    छवि आकार 100kb (.jpg, .png, .gif) से कम होना
    सभी CSS को बाहरी स्टाइल शीट में रखना
    सभी JS, CSS और HTML को छोटा करना
    फ़ोल्ड सामग्री लोड करने के ऊपर प्राथमिकता देना

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मोबाइल मित्रता

हाल के वर्षों में, Google ने एक प्रमुख रैंकिंग मीट्रिक के रूप में मोबाइल पेज लोडिंग गति को प्राथमिकता दी है।

आपको कैसे पता चलेगा कि आपकी वेबसाइट मोबाइल के अनुकूल है? आप इस परीक्षण में साइट के URL को प्लग इन कर सकते हैं, और Google आपको बताएगा कि वेबसाइट अपने वर्तमान एल्गोरिथम के आधार पर कितनी अनुकूल है।

मोबाइल पेज लोड से परे, वेबसाइट डिज़ाइन को मोबाइल उपयोगकर्ता अनुभव में शामिल करने की आवश्यकता है। मोबाइल के लिए वेबसाइट लेआउट को जांचने और अनुकूलित करने का एक तरीका मोबाइल उपयोगिता रिपोर्ट तैयार करना है जो आपकी वेबसाइट की किसी भी समस्या की पहचान करती है।

पृष्ठ सामग्री

आपके पृष्ठों की सामग्री लोगों के लिए उपयोगी होनी चाहिए। यदि वे आपके पृष्ठ को खोजने के लिए कुछ बहुत विशिष्ट खोजते हैं, तो उन्हें वह खोजने में सक्षम होना चाहिए जो वे खोज रहे हैं। इसे पढ़ने में आसान होना चाहिए और अंतिम उपयोगकर्ता को मूल्य प्रदान करना चाहिए। आपकी सामग्री उपयोगी है या नहीं, इसका आकलन करने के लिए Google के पास कई तरीके हैं।

    कॉपी के कम से कम 500 शब्दों का लक्ष्य रखें। यद्यपि एक पृष्ठ में कितने शब्द होने चाहिए, इसके लिए कोई सटीक सूत्र नहीं है, Google तब पसंद करता है जब किसी पृष्ठ में आपके लक्षित खोजशब्दों के आसपास बहुत अच्छी सामग्री हो
    प्रतिलिपि प्रत्येक पृष्ठ के लिए अद्वितीय होनी चाहिए, आपकी साइट के अन्य पृष्ठों से डुप्लिकेट नहीं होनी चाहिए, और सीधे आपके विज़िटर की खोज क्वेरी को संबोधित करनी चाहिए
    कीवर्ड को शीर्षक की शुरुआत के करीब धकेलें, लेकिन केवल तभी जब यह स्वाभाविक लगे

आंतरिक लिंकिंग

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अपनी वेबसाइट के अन्य पृष्ठों से आंतरिक रूप से लिंक करना आगंतुकों के लिए उपयोगी है और यह खोज इंजनों के लिए भी उपयोगी है। यहां हमारी साइट पर एक अन्य ब्लॉग पोस्ट का आंतरिक लिंक है जो आंतरिक लिंकिंग के बारे में अधिक बात करता है। बहुत मेटा। 

आंतरिक लिंक जोड़ते समय, सुनिश्चित करें कि प्रासंगिक एंकर टेक्स्ट हो। एंकर टेक्स्ट हाइपरलिंक में क्लिक करने योग्य टेक्स्ट होता है (आमतौर पर नीले फ़ॉन्ट रंग और अंडरलाइन द्वारा दर्शाया जाता है)। अपने एंकर टेक्स्ट को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए, सुनिश्चित करें कि चयनित शब्द या वाक्यांश उस पेज के लिए प्रासंगिक है जिससे आप लिंक कर रहे हैं।

ऑन-पेज SEO सुनिश्चित करता है कि आपकी साइट को संभावित ग्राहक और सर्च इंजन रोबोट दोनों पढ़ सकें। अच्छे ऑन-पेज एसईओ के साथ, सर्च इंजन आपके वेब पेजों को आसानी से अनुक्रमित कर सकते हैं, समझ सकते हैं कि आपकी साइट किस बारे में है, और आसानी से आपकी वेबसाइट की संरचना और सामग्री को नेविगेट कर सकते हैं, इस प्रकार आपकी साइट को तदनुसार रैंकिंग कर सकते हैं। सर्वोत्तम अभ्यास के रूप में, सुनिश्चित करें कि आपकी पृष्ठ सामग्री में 1-3 प्रासंगिक आंतरिक लिंक शामिल हैं।


स्कीमा मार्कअप

संरचित डेटा जोड़ने से Google को किसी पृष्ठ की सामग्री को बेहतर ढंग से समझने में सहायता मिलती है। Google SERPs में "समृद्ध परिणाम" प्रदर्शित करने के लिए कुछ प्रकार के संरचित डेटा का भी उपयोग करता है जैसे कि प्रारंभिक रेटिंग वाली रेसिपी या छवि हिंडोला के साथ चरण-दर-चरण निर्देश। ये समृद्ध परिणाम अक्सर SERPs के शीर्ष पर या उसके निकट दिखाई देते हैं और आम तौर पर सामान्य ऑर्गेनिक लिस्टिंग की तुलना में उच्च क्लिक-थ्रू-दर होते हैं।

Google schema.org शब्दावली का उपयोग करने के लिए संरचित डेटा को प्राथमिकता देता है, और JSON-LD प्रारूप का उपयोग करने की अनुशंसा करता है। वे आपके कोड की जांच करने के लिए एक आसान रिच रिज़ल्ट टेस्ट टूल भी प्रदान करते हैं। हालांकि आपकी वेबसाइट (प्लगइन्स, Google टैग प्रबंधक, आदि) में संरचित डेटा जोड़ने के कई तरीके हैं, लेकिन यदि आप कोड लिखने में सहज नहीं हैं तो किसी पेशेवर को शामिल करना हमेशा सर्वोत्तम होता है।

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/04/blog-post.html

Google का गाइड संरचित डेटा और समृद्ध परिणाम यहां देखें।


सामाजिक टैग

आपकी सामग्री को सामाजिक पर साझा करने से Google को पता चलता है कि लोग आपकी सामग्री को प्रासंगिक, सहायक और प्रतिष्ठित पाते हैं। आपकी साइट का प्रत्येक पृष्ठ साझा करने योग्य नहीं है, लेकिन आप उन पृष्ठों को अनुकूलित कर सकते हैं जो इन युक्तियों के साथ हैं:

     सुनिश्चित करें कि आपके पास ओपन ग्राफ़ टैग और ट्विटर कार्ड स्थापित हैं
     "इस उद्धरण को ट्वीट करें" लिंक, या प्रत्येक पोस्ट के लिए सामाजिक शेयर बटन के साथ इसे आसान बनाएं


कोर वेब विटल्स

उपयोगकर्ता अनुभव वेबसाइट की दीर्घकालिक सफलता की कुंजी है। 2020 के वसंत में, Google ने कोर वेब विटल्स का अनावरण किया, जो संकेतों का एक सामान्य सेट है जिसे वे सभी उपयोगकर्ताओं के वेब अनुभवों के लिए "महत्वपूर्ण" मानते हैं।

इन संकेतों का उद्देश्य पृष्ठ दृश्य स्थिरता और लोड समय से लेकर इंटरैक्टिव अनुभवों तक, वेबसाइट के साथ उपयोगकर्ता अनुभव को मापना है।

    सबसे बड़ा कंटेंटफुल पेंट (LCP) - कथित पृष्ठ लोडिंग गति को मापता है और उस बिंदु को चिह्नित करता है जिस पर अधिकांश पृष्ठ सामग्री डाउनलोड हो गई है।
    पहला इनपुट विलंब - किसी पृष्ठ के साथ उपयोगकर्ता के प्रारंभिक जुड़ाव के उपयोगकर्ता अनुभव को मापता है।
    संचयी लेआउट शिफ्ट - दृश्य पृष्ठ सामग्री पर लेआउट बदलाव की मात्रा को मापता है और पृष्ठ की दृश्य स्थिरता को मापता है। यह आमतौर पर आयामों के बिना छवियों, गतिशील रूप से इंजेक्ट की गई सामग्री, FOIT/FOUT के कारण वेब फोंट और बिना आयामों के जोड़े गए अन्य एम्बेड के कारण होता है।

अपने एलसीपी स्कोर की जांच करने के लिए, अपने Google पेजस्पीड इनसाइट्स तक पहुंचें और सुनिश्चित करें कि आपका पेज 2.5 सेकंड के भीतर एलसीपी हिट कर देता है। इसे पूरा करने के लिए, चल रही अनावश्यक तृतीय-पक्ष स्क्रिप्ट को हटा दें, अपने वेब होस्ट को अपग्रेड करें, "आलसी लोडिंग" को सक्रिय करें ताकि पृष्ठ तत्व केवल तभी लोड हों जब उपयोगकर्ता पृष्ठ को नीचे स्क्रॉल करें, और किसी भी बड़े पृष्ठ तत्वों को हटा दें जो इसे धीमा कर सकते हैं।

संचयी लेआउट शिफ्ट को अनुकूलित करने के सबसे सरल तरीकों में से एक है प्रत्येक नए साइट तत्व में ऊंचाई और चौड़ाई आयाम जोड़ना। साथ ही, किसी पृष्ठ पर मौजूदा सामग्री के ऊपर नई सामग्री जोड़ने से बचें (जब तक कि उपयोगकर्ता इंटरैक्शन का जवाब न दिया जाए)।

पृष्ठ अनुभव


Google एक नए रैंकिंग सिग्नल (2021 में आने की संभावना) पर काम कर रहा है जो सकारात्मक उपयोगकर्ता अनुभव वाली वेबसाइटों को प्राथमिकता देता है।

'पेज एक्सपीरियंस सिग्नल' में कोर वेब विटल्स, प्लस मोबाइल-फ्रेंडली, सेफ-ब्राउजिंग, एचटीटीपीएस सुरक्षा और दखल देने वाले इंटरस्टीशियल दिशानिर्देश शामिल होंगे।

Google के अनुसार, "इन कारकों के लिए अनुकूलन वेब को सभी वेब ब्राउज़रों और सतहों के उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक आनंददायक बनाता है, और साइटों को मोबाइल पर उपयोगकर्ता की अपेक्षाओं के अनुसार विकसित होने में मदद करता है। हमें विश्वास है कि यह वेब पर व्यावसायिक सफलता में योगदान देगा क्योंकि उपयोगकर्ता अधिक जुड़ाव रखते हैं और कम घर्षण के साथ लेन-देन कर सकते हैं। ”
ऑफ-पेज एसईओ क्या है?

ऑफ-पेज एसईओ अन्य वेबसाइटों से लिंक प्राप्त करने के कार्य के माध्यम से आपके डोमेन के अधिकार को बढ़ाने पर केंद्रित है।

प्राधिकरण कैसे काम करता है, इसके लिए एक अच्छा सादृश्य यह है। यदि आपके पास रबर की बत्तखों वाला बाथटब है (बतख आपके पृष्ठ हैं), और आप टब को पानी (लिंक) से भरना शुरू करते हैं, तो आपकी बत्तखें ऊपर की ओर उठने वाली हैं।

इस तरह से विकिपीडिया जैसी साइट सूर्य के नीचे हर चीज के लिए रैंक करती है। इसके बाथटब में इतना पानी है कि अगर आप इसमें एक और रबर की बत्तख फेंकते हैं, तो यह बिना किसी अन्य प्रयास के ऊपर तैरने वाली है।

"डोमेन अथॉरिटी" नामक एक स्कोर होता है जो यह गणना करता है कि आपकी वेबसाइट अन्य साइटों की तुलना में कितनी आधिकारिक है। अपना स्कोर देखने के लिए आप यहां अपना डोमेन नाम टाइप कर सकते हैं।
ऑफ-पेज SEO के लिए ऑप्टिमाइज़ कैसे करें

ऐसे कई कारक हैं जो आपकी ऑफ-पेज एसईओ रैंकिंग को प्रभावित करते हैं। जबकि हर एक को अलग-अलग रणनीतियों से निपटा जाता है, वे बाहर से आपकी वेबसाइट के विश्वास और प्रतिष्ठा के निर्माण का एक व्यापक लक्ष्य साझा करते हैं।

    इनबाउंड लिंक
    सामाजिक मीडिया विपणन
    अतिथि ब्लॉगिंग और अतिथि पोस्टिंग
    अनलिंक किए गए ब्रांड उल्लेख
    इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग

आपकी वेबसाइट पर बैकलिंक्स की संख्या और गुणवत्ता सबसे बड़ा ऑफ-पेज एसईओ कारक है। अपनी वेबसाइट के लिंक बनाने के तरीकों के कुछ उदाहरण हैं:

    अद्भुत सामग्री बनाना जिससे लोग लिंक करना चाहते हैं क्योंकि यह मूल्यवान है।
    आपकी सामग्री के सोशल मीडिया शेयर जो अंततः लिंक उत्पन्न करते हैं।
    आपके उद्योग में प्रभावित करने वालों को ई-मेल आउटरीच करें जो अंततः आपसे जुड़ते हैं।
    आपसे संबंधित साइटों पर अतिथि ब्लॉगिंग। इन अतिथि पोस्ट में आपकी साइट पर वापस लिंक होंगे।

जबकि लिंक मात्रा अभी भी महत्वपूर्ण है, सामग्री निर्माता और एसईओ पेशेवर यह महसूस कर रहे हैं कि लिंक गुणवत्ता अब लिंक मात्रा से अधिक महत्वपूर्ण है। जैसे, साझा करने योग्य सामग्री बनाना मूल्यवान लिंक अर्जित करने और अपने ऑफ-पेज एसईओ में सुधार करने का पहला कदम है।

अच्छे ऑफ-पेज SEO के लिए आपको कितने लिंक्स की आवश्यकता है? यह एक कठिन प्रश्न है और यह आपके प्रतिस्पर्धियों के डोमेन प्राधिकरण पर आधारित होगा, क्योंकि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप उसी सैंडबॉक्स में खेल रहे हैं।

एसईओ भी मानते थे कि लिंक खरीदना लिंक निर्माण का एक वैध तरीका था; हालांकि, पेज रैंक में हेरफेर करने के प्रयास में लिंक खरीदने के लिए Google अब आपको दंडित करेगा। आपको लिंक निर्देशिकाओं के लिए अपने लिंक सबमिट करने के लिए भी दंडित किया जा सकता है जिसका एकमात्र उद्देश्य आपके डोमेन प्राधिकरण को बढ़ाना है। फिर, जब लिंक बिल्डिंग की बात आती है तो गुणवत्ता मात्रा से अधिक हो जाती है।

ऑन-पेज या ऑफ-पेज एसईओ अधिक महत्वपूर्ण है?

यह ऑन और ऑफ-पेज एसईओ के बीच चयन करने के बारे में नहीं है, यह आपके घर के लिए नींव या छत के बीच चयन करने जैसा होगा। ऑन-पेज और ऑफ-पेज एसईओ पूरक फैशन में आपकी खोज इंजन रैंकिंग को बेहतर बनाने के लिए एक साथ काम करते हैं।

हालाँकि, SEO आमतौर पर ऑफ़-पेज SEO पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करने से पहले आपके ऑन-पेज SEO डक को प्राप्त करने की सलाह देते हैं।

घर बनाने की तरह ही बाकी के घर को बनाने से पहले आप नींव रखना चाहते हैं। एक नींव की तरह, आपको समय-समय पर अपने ऑन-पेज एसईओ में वापस आने और कुछ रखरखाव करने की आवश्यकता हो सकती है। दोनों को संतुलित करने से आपकी वेबसाइट को "द्विभाषी" बनाने में मदद मिलेगी ताकि आपके उपयोगकर्ता इसे खोज इंजन रोबोट के साथ-साथ समझ सकें- और इस तरह आपकी रैंकिंग में सुधार होना शुरू हो जाता है।


स्रोत: https://www.digitalthirdcoast.com/blog/on-page-off-page-seo-difference