बुधवार, 20 अप्रैल 2022

जून-अगस्त 2021 GOOGLE ALGORITHM अद्यतन

 16 जून, 2021 को, Google ने "द पेज एक्सपीरियंस अपडेट" नामक एक व्यापक कोर एल्गोरिथम अपडेट को रोल आउट करना शुरू किया। , और एक गैर-स्थानांतरित, स्थिर पृष्ठ। Google के पास हमेशा कुछ पृष्ठ अनुभव मीट्रिक होते हैं - मोबाइल-मित्रता, ² HTTPS- सुरक्षा, ³ और घुसपैठ करने वाले अंतरालीय - और उन्होंने 2010 से तेज़ पृष्ठों को प्राथमिकता दी है, लेकिन 2021 पृष्ठ अनुभव अपडेट के साथ, वे अब मापने के लिए तीन नए मीट्रिक पेश कर रहे हैं गति और समग्र पृष्ठ अनुभव दोनों। इन नए मेट्रिक को कोर वेब वाइटल कहा जाता है।

मुख्य वेब विटाल क्या हैं?

हल्के रैंकिंग संकेतों के रूप में सेवा करने के अलावा, ये नए मीट्रिक वेबसाइट मालिकों को बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव (यूएक्स) बनाने के लिए उनकी वेबसाइटों की लोडिंग गति, प्रतिक्रिया और स्थिरता की निगरानी और सुधार करने में मदद करेंगे।


LCP: पहला मीट्रिक, सबसे बड़ा संतोषजनक पेंट, यह मापता है कि उपयोगकर्ता किसी पृष्ठ के प्रारंभिक लोड को कैसे मानता है - यह लोड समय के दृश्य भाग को मापता है। अधिक विशेष रूप से, LCP किसी पृष्ठ पर दृश्य सामग्री के सबसे बड़े ब्लॉक को लोड होने में लगने वाले समय को मापता है।

अगला, हमारे पास पहला इनपुट विलंब मीट्रिक है। यह मापता है कि किसी पेज को रिस्पॉन्सिव बनने में कितनी जल्दी लगती है। यदि आपने कभी किसी वेब पेज (एक बटन की तरह) पर कुछ क्लिक करने की कोशिश की है और प्रतिक्रिया देने में एक सेकंड का समय लगता है, तो इसका मतलब है कि इसमें धीमी एफआईडी है।

कोर वेब विटल्स में अंतिम मीट्रिक संचयी लेआउट शिफ्ट है। यह मीट्रिक पृष्ठ स्थिरता को मापता है। उदाहरण के लिए, यदि आप कभी किसी लेख को पढ़ने की कोशिश कर रहे हैं, और पृष्ठ शिफ्ट हो गया है और आपको लेख में अपना स्थान फिर से खोजना है, तो वह कष्टप्रद बदलाव एक पृष्ठ लेआउट शिफ्ट था। संचयी लेआउट शिफ्ट लोड होने पर पृष्ठ के लेआउट में समग्र बदलाव है।

मई 2020 में पहली बार कोर वेब वाइटल की घोषणा के बाद से संचयी लेआउट शिफ्ट मीट्रिक बदल गया है। Google के पास सीएलएस को मापने के सर्वोत्तम तरीके की गणना करने के लिए एक जटिल प्रक्रिया है, और उनका प्रारंभिक शोध कई वेबसाइटों के बड़े पैमाने पर विश्लेषण पर आधारित था। फिर भी, जब वेबमास्टर्स और डेवलपर्स ने अपने सीएलएस स्कोर में सुधार करने के लिए समायोजन करना शुरू किया, तो वे जो सकारात्मक बदलाव कर रहे थे, वे कुछ मामलों में या तो नकारात्मक प्रभाव डाल रहे थे। Google ने सीएलएस माप को निर्धारित करने के लिए डेटा एकत्र करने के तरीके को बदलकर इस समस्या के लिए सीएलएस मीट्रिक को समायोजित किया।

पेज अनुभव Google अपडेट SEO को कैसे प्रभावित करता है

एक एसईओ दृष्टिकोण से, अच्छे कोर वेब विटल्स स्कोर के लिए आपकी वेबसाइट को अनुकूलित करने के लिए एक प्रोत्साहन है क्योंकि वे एक हल्के रैंकिंग कारक बन जाएंगे। इसके अतिरिक्त, एक अच्छा उपयोगकर्ता अनुभव सभी मार्केटिंग चैनलों में बाउंस दरों, रूपांतरण दरों और अंततः राजस्व में सुधार करता है। उपयोगकर्ता आमतौर पर यह तय करते हैं कि आने के पहले 10-15 सेकंड के भीतर वे आपकी वेबसाइट पर बने रहना चाहते हैं या नहीं, और यदि आपकी साइट का प्रदर्शन अप-टू-स्पीड नहीं है, तो उपयोगकर्ताओं के कहीं और नेविगेट करने की अधिक संभावना होगी।

पेज के अनुभव में सुधार करना आपके वेब पेज की समग्र गुणवत्ता लाने के बारे में होना चाहिए। तो, इसका मतलब है कि आप इस अपडेट को ऑप्टिमाइज़ करने की प्रक्रिया में गुणवत्ता सामग्री निर्माण प्रयासों या अन्य UX प्रथाओं को छोड़ना नहीं चाहते हैं। जैसा कि Google के मार्टिन स्प्लिट ने कहा:

"क्या यह 'रैंकिंग' कारक है (जो कुछ भी इसका मतलब माना जाता है)? नहीं। भयानक सामग्री वाली एक तेज़ वेबसाइट शायद वह नहीं है जो खोजकर्ता खोजते हैं… लेकिन अगर आपके पास सामग्री के दो अच्छे टुकड़े हैं और एक निराशाजनक रूप से धीमा होने वाला है, तो हम तेज़ को एक बेहतर स्थिति देना चाहते हैं, नहीं?”
- मार्टिन स्प्लिट


हमने विभिन्न वेबसाइटों पर 10,000 से अधिक Google गति परीक्षण चलाए हैं, और अधिकांश साइटों का स्कोर Google लाइटहाउस पर 50/100 से नीचे है। Google द्वारा पृष्ठ अनुभव के महत्व पर बल देने का एक कारण यह है कि अधिकांश साइटों को सुधारने की आवश्यकता है। जैसे-जैसे अधिक लोग अपने पृष्ठ की गति बढ़ाना शुरू करेंगे, उपयोगकर्ताओं को अपने वेब सर्फिंग अनुभव में समग्र सुधार दिखाई देगा। इसके अतिरिक्त, साइट के प्रदर्शन के मामले में खोज इंजन परिणाम पृष्ठ (SERPs) अधिक प्रतिस्पर्धी होने की संभावना है।

कोर वेब विटल्स को कैसे मापें, मॉनिटर करें और ठीक करें
Chrome उपयोगकर्ता अनुभव रिपोर्ट के फ़ील्ड डेटा के आधार पर कोर वेब वाइटल स्कोर की गणना की जाती है। इसके साथ ही, सबसे बड़े कंटेंटफुल पेंट, फर्स्ट इनपुट डिले और संचयी लेआउट शिफ्ट स्कोर में सुधार के लिए यात्रा पर संदर्भ के लिए अतिरिक्त सार्थक लैब डेटा है। हम इस अनुभाग में डेटा, साथ ही Google टूल और रिपोर्ट दोनों को देखेंगे जिन्हें आप आसानी से एक्सेस कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट पर इन स्कोर को मापने, मॉनिटर करने और ठीक करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।


फील्ड डेटा

कोर वेब विटल्स के बारे में एक प्रमुख बिंदु यह है कि वे फील्ड मेट्रिक्स या रियल यूजर मेट्रिक्स (आरयूएम) पर आधारित होते हैं। फ़ीडबैक के लिए Google Chrome उपयोगकर्ताओं के अनाम डेटा का उपयोग करता है, जो Chrome उपयोगकर्ता अनुभव रिपोर्ट (CrUX) को सूचित करता है। यह डेटा Search Console में Pagespeed Insights टूल और कोर वेब वाइटल रिपोर्ट दोनों में दिखाया गया है।

Chrome उपयोगकर्ता अनुभव रिपोर्ट पृष्ठ दृश्यों पर आधारित है। इसका मतलब है कि आपके सबसे लोकप्रिय पेजों का आपके डेटा पर बड़ा प्रभाव पड़ेगा। यह यह भी बताता है कि कुछ वेबसाइटों, विशेष रूप से कम ट्रैफ़िक वाली वेबसाइटों के लिए पेजस्पीड इनसाइट्स रिपोर्ट में दिखाए गए अपर्याप्त डेटा की सूचना क्यों हो सकती है।

साथ ही, कोर वेब वाइटल रिपोर्ट में पॉप्युलेट होने वाला फ़ील्ड डेटा परिवर्तन किए जाने के बाद अपडेट करने में धीमा होता है क्योंकि वे Chrome उपयोगकर्ता अनुभव रिपोर्ट में पिछले 28 दिनों के डेटा पर आधारित होते हैं, और अधिक विशेष रूप से, उन स्कोर के 75वें प्रतिशतक पर आधारित होते हैं। साइट के प्रदर्शन का अधिक सटीक प्रतिबिंब।

लैब डेटा

लैब डेटा Google लाइटहाउस जैसे टूल से आता है, जो बिना उपयोगकर्ता इनपुट के नियंत्रित नेटवर्क सेटिंग और डिवाइस पर सिम्युलेटेड वातावरण में पेज लोड करते हैं। इसका मतलब है कि यह हमेशा उपयोगकर्ता अनुभव को प्रतिबिंबित नहीं करता है। उदाहरण के लिए, प्रथम इनपुट विलंब को इस परिवेश में नहीं मापा जा सकता है। हालांकि, यह डेटा अभी भी शिक्षाप्रद है और आपको एक अच्छा विचार दे सकता है कि आप अनुकूलन के साथ सही रास्ते पर हैं या नहीं। उदाहरण के लिए, कुल अवरोधन समय को Google द्वारा प्रथम इनपुट विलंब के लिए एक अच्छे लैब प्रॉक्सी के रूप में मान्यता दी गई है।

मुख्य वेब महत्वपूर्ण रिपोर्ट

कोर वेब विटल्स रिपोर्ट दिखाती है कि वास्तविक दुनिया के उपयोग डेटा के आधार पर आपके पृष्ठ तीन मीट्रिक में से प्रत्येक के लिए कैसा प्रदर्शन करते हैं। URL को प्रदर्शन स्थिति ("खराब", "सुधार की आवश्यकता है", और "अच्छा") के आधार पर सबसे बड़े कंटेंटफुल पेंट, पहले इनपुट विलंब और मोबाइल और डेस्कटॉप पर संचयी लेआउट शिफ्ट के लिए एक साथ समूहीकृत किया जाता है। इस रिपोर्ट की समीक्षा करने के बाद, आप अपने पृष्ठों में परिवर्तन कर सकते हैं। एक बार ये हो जाने के बाद आप रिपोर्ट में "इन सुधारों को मान्य" कर सकते हैं। यह एक नया 28-दिवसीय निगरानी सत्र शुरू करता है। तब तक, आप विशेष सुधारों के लिए अपनी रिपोर्ट में "लंबित" स्थिति देखेंगे। 28-दिवसीय सत्र के बाद, आप या तो "पास" या "असफल" स्थिति देखेंगे। इस रिपोर्ट के बारे में यहां और जानें।

पृष्ठ अनुभव रिपोर्ट

पृष्ठ अनुभव रिपोर्ट एक नई Google रिपोर्ट है जो पिछले 90 दिनों में प्रत्येक पृष्ठ अनुभव मीट्रिक पर डेटा दिखाती है, विशेष रूप से आपकी साइट पर "अच्छा" पृष्ठ अनुभव प्रदान करने वाले URL का प्रतिशत और उन URL को प्राप्त होने वाले इंप्रेशन की संख्या जैविक खोज परिणामों में। किसी URL को "अच्छा" पृष्ठ अनुभव प्राप्त करने के लिए, उसे कोर वेब वाइटल मूल्यांकन पास करना होगा और मोबाइल उपयोगिता, सुरक्षा, HTTPS, या विज्ञापन अनुभव से संबंधित कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। इस रिपोर्ट के बारे में यहां और जानें।

पृष्ठ अनुभव अद्यतन रूपांतरणों और राजस्व पर प्रभाव

Google और उद्योग अनुसंधान⁷ इंगित करते हैं कि अच्छे उपयोगकर्ता अनुभव और रूपांतरणों के बीच एक मजबूत संबंध है। उदाहरण के लिए:

2.4 सेकंड में लोड होने वाले पृष्ठों की रूपांतरण दर 1.9% थी
3.3 सेकंड में, रूपांतरण दर 1.5% थी
4.2 सेकंड में, रूपांतरण दर 1% से कम थी
5.7+ सेकंड में, रूपांतरण दर 0.6% थी
लंबे पृष्ठ लोड समय का बाउंस दरों पर गंभीर प्रभाव पड़ता है। उदाहरण के लिए:

यदि पृष्ठ लोड समय 1 सेकंड से बढ़कर 3 सेकंड हो जाता है, तो बाउंस दर 32% बढ़ जाती है
यदि पृष्ठ लोड समय 1 सेकंड से बढ़कर 6 सेकंड हो जाता है, तो बाउंस दर 106% बढ़ जाती है
पहले संतोषजनक पेंट और रिव्यू के बीच संबंध के लिए:

मोबाइल पर, प्रति सत्र, तेजी से रेंडरिंग समय का अनुभव करने वाले उपयोगकर्ता औसत से 75% अधिक राजस्व और धीमी गति से 327% अधिक राजस्व लाते हैं।
डेस्कटॉप पर, प्रति सत्र, तेज़ रेंडरिंग समय का अनुभव करने वाले उपयोगकर्ता औसत से 212% अधिक और धीमी गति से 572% अधिक आय प्राप्त करते हैं (ALDO केस स्टडी)।¹⁰

इस पृष्ठ अनुभव अद्यतन के कारण पर Google की ओर से एक टिप्पणी यहां दी गई है:


“उपयोगकर्ताओं के लिए एक सुगम यात्रा प्रदान करना ऑनलाइन ट्रैफ़िक और वेब-आधारित व्यवसायों को विकसित करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। हमें उम्मीद है कि वेब विटल्स मेट्रिक्स और थ्रेशोल्ड प्रकाशकों, डेवलपर्स और व्यापार मालिकों को अपनी साइटों को अधिक उपयोगकर्ताओं के लिए तेज, रुकावट-मुक्त यात्रा का हिस्सा बनाने के लिए स्पष्ट और कार्रवाई योग्य तरीके प्रदान करेंगे। ”

गूगल
यह पृष्ठ अनुभव अपडेट खराब उपयोगकर्ता अनुभव वाली साइटों के लिए उच्च रैंक करना और उन खोज परिणामों से ट्रैफ़िक प्राप्त करना और भी कठिन बना देगा जो उनके व्यवसायों के लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, Google अच्छे उपयोगकर्ता अनुभव वाली साइटों पर सीधे खोज परिणामों में एक बैज जोड़ देगा, इसलिए यह देखना दिलचस्प होगा कि उपयोगकर्ता कैसे प्रतिक्रिया देते हैं और क्या वे इस समर्थन के बिना साइटों को बायपास या अनदेखा करने की अधिक संभावना रखते हैं।

मुख्य वेब महत्वपूर्ण स्कोर में सुधार कैसे करें

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि आपके कोर वेब विटल्स को बेहतर बनाने के लिए तकनीकी सुधार की आवश्यकता है। यदि आप स्वयं एक डेवलपर नहीं हैं, तो इन स्कोरों की जिम्मेदारी अपनी टीम के किसी डेवलपर को सौंपने, कार्य को SEO विशेषज्ञों को आउटसोर्स करने या इन मीट्रिक को बेहतर बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने पर विचार करें।
पहली चीज जो आपको करनी चाहिए वह है आपकी साइट की विशिष्ट समस्याओं को समझना। शायद, उदाहरण के लिए, आपकी साइट संचयी लेआउट शिफ्ट पर अच्छा स्कोर कर रही है, लेकिन आपके पास पहले इनपुट विलंब और सबसे बड़े सामग्रीपूर्ण पेंट में सुधार की बहुत गुंजाइश है। पेज स्पीड इनसाइट्स या लाइटहाउस के माध्यम से अपनी साइट का त्वरित ऑडिट चलाएं और देखें कि आप तीनों पर कहां खड़े हैं और सुधार के लिए कौन सी रणनीतियां सुझाई गई हैं, और फिर सर्च कंसोल में कोर वेब वाइटल रिपोर्ट में देखें कि किन विशिष्ट URL को ठीक करने की आवश्यकता है .

यदि आप तीनों मेट्रिक्स पर "ग्रीन" में स्कोर कर रहे हैं और इसलिए कोर वेब वाइटल असेसमेंट पास कर रहे हैं, तो अपडेट के लिए साप्ताहिक आधार पर इन नंबरों की निगरानी करना जारी रखें। जब तक आप सॉफ़्टवेयर पर निर्भर न हों, अच्छी पृष्ठ गति प्राप्त करना आमतौर पर "इसे सेट करें और इसे भूल जाएं" प्रकार का प्रयास नहीं है। इसमें सतर्कता की आवश्यकता है।

सोमवार, 18 अप्रैल 2022

क्लिक और रूपांतरण प्राप्त करने वाले आंतरिक और बाहरी लिंक कैसे जोड़ें

 आंतरिक और बाहरी लिंक SEO में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। पता करें कि वे क्यों मायने रखते हैं और ग्राहक अनुभव को समृद्ध करने के लिए आप उनका उपयोग कैसे कर सकते हैं।

वेबसाइट विज़िटर को आपके उत्पादों और सेवाओं के बारे में उनके द्वारा खोजे गए उत्तरों के लिए मार्गदर्शन करने में आंतरिक और बाहरी लिंक की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।


प्रत्येक लिंक को आपके दर्शकों को अगले प्रासंगिक सामग्री तक ले जाना चाहिए जो उन्हें अपनी जानकारी एकत्र करने और/या ग्राहक यात्रा जारी रखने के लिए आवश्यक है।


कड़ियाँ वेब की जीवनदायिनी हैं, जो सामग्री के प्रत्येक भाग को अगले भाग से जोड़ती हैं। खोज इंजन आंशिक रूप से यह निर्धारित करने के लिए आंतरिक और बाहरी दोनों लिंक का उपयोग करते हैं कि किसी भी विषय पर कौन से पृष्ठ सबसे अधिक आधिकारिक हैं।


जैसे, आंतरिक और बाहरी दोनों लिंक SEO में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

आंतरिक लिंक क्यों महत्वपूर्ण हैं?

किसी वेबसाइट की संरचना को बेहतर ढंग से समझने के लिए Google और अन्य खोज इंजनों द्वारा आंतरिक लिंक का उपयोग किया जाता है।


उदाहरण के लिए, किसी वेबसाइट के नेविगेशन में शीर्ष-स्तरीय अनुभाग (उदाहरण के लिए, उत्पाद, सेवाएं, हमारे बारे में, संसाधन) खोज इंजन को बताते हैं कि साइट स्वामी सबसे महत्वपूर्ण सामग्री क्या मानता है।

खोज इंजन स्पाइडर किसी साइट की संरचना का निर्धारण करने के लिए उसके भीतर विभिन्न लिंक्स को क्रॉल करते हैं, और पदानुक्रम के शीर्ष के करीब वे पृष्ठ स्वाभाविक रूप से अधिक महत्वपूर्ण माने जाते हैं।


आखिरकार, आप अपनी सबसे महत्वपूर्ण सामग्री को अपनी वेबसाइट के भीतर कई परतों में दफन नहीं करना चाहेंगे, जहां इसे खोजना मुश्किल होगा।


हमेशा ध्यान रखें कि आप अपने लक्षित दर्शकों के सवालों के आसानी से सुलभ उत्तर प्रदान करने के लिए अंततः अपनी वेबसाइट और उसके भीतर की सभी सामग्री बना रहे हैं।

बाहरी लिंक क्यों मायने रखते हैं?

Google और अन्य खोज इंजन लिंक को महत्व देते हैं। यदि आप किसी बाहरी वेबसाइट से लिंक करते हैं, तो खोज इंजन इसे लिंक की जा रही सामग्री के समर्थन के रूप में देखते हैं।


बाहरी लिंक का उपयोग किसी स्रोत को उद्धृत करने, जानकारी के लिए सत्यापन प्रदान करने और पाठक के लिए और संदर्भ प्रदान करने के लिए किया जा सकता है।


फिर से, Google की कार्यप्रणाली सही समय पर सही सामग्री को सही लोगों तक पहुंचा रही है। यह वास्तव में परवाह नहीं करता है कि उत्तर कहाँ रहते हैं, इसलिए कभी-कभी बाहरी सामग्री के सही टुकड़े से लिंक करना समझ में आता है। आपसे सभी उत्तरों की अपेक्षा नहीं की जा सकती है।

उदाहरण के लिए, एक अत्यधिक प्रासंगिक और अच्छी तरह से सम्मानित उद्योग वेबसाइट पर प्रकाशित एक उत्कृष्ट लेख हो सकता है जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से आपके संगठन द्वारा पेश किए गए उत्पाद या सेवा से संबंधित है।


यदि इस लेख में दी गई जानकारी आपके श्रोताओं को उनके अतिरिक्त प्रश्नों के उत्तर देने या किसी विषय पर अधिक प्रकाश डालने से लाभान्वित करेगी, तो निश्चित रूप से आपको ऐसे लेख से लिंक करना उचित होगा।

लिंक कहाँ, कब और कैसे जोड़े जाने चाहिए?

जब आप नई या मौजूदा वेबसाइट सामग्री के लिंक जोड़ने पर विचार कर रहे हों, तो अपने आप को अपने दर्शकों के सदस्य के स्थान पर रखें। इस बारे में सोचें कि वे इसके साथ कैसे जुड़ना चाहेंगे और एक लिंक कहां मदद कर सकता है।


यदि आपने पहले से नहीं किया है, तो अपनी विशिष्ट ग्राहक यात्रा को मैप करने के लिए एक कदम पीछे हटें। यह मार्गदर्शन करने में मदद करेगा कि आपके द्वारा नियंत्रित सामग्री के कौन से टुकड़े और/या प्रकार अन्य टुकड़ों से जुड़े होने चाहिए, जागरूकता से लेकर विचार तक, और रूपांतरण तक।


स्पष्ट कॉल टू एक्शन (सीटीए) शामिल करने से न डरें। ये उन ग्राहकों के लिए मददगार हैं जो अपनी यात्रा के अगले तार्किक चरण पर क्लिक करने के लिए तैयार हैं और/या जो तैयार नहीं हैं और उन्हें अतिरिक्त जानकारी की आवश्यकता हो सकती है।

आज, अधिकांश ग्राहक यात्राएं रैखिक नहीं हैं। उत्तर, उत्पादों या सेवाओं की खोज में आपके ग्राहक स्वयं को कहां पाते हैं, इसके आधार पर विकल्प प्रदान करना महत्वपूर्ण है, और आप लिंक के साथ ऐसा करते हैं।


क्या आपकी नई या मौजूदा सामग्री के भीतर ऐसे सामयिक कीवर्ड और/या अवधारणाएं हैं जिन्हें विस्तार या प्रश्न उठाने की आवश्यकता है?


क्या आपके पास उन सवालों के जवाब देने के लिए अतिरिक्त सामग्री है (उदाहरण के लिए ब्लॉग पोस्ट या अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न में) या क्या आप जानते हैं कि उत्तर कहां है? क्या आप इसे खोजने के लिए कुछ शोध कर सकते हैं?


वास्तविक कीवर्ड (a.k.a., एंकर टेक्स्ट) के माध्यम से इन सवालों के प्रासंगिक उत्तर प्रदान करने वाली सामग्री से लिंक करके, आप प्रश्नों और उत्तरों को एक साथ जोड़ने में मदद करने के लिए खोज इंजन को एक महत्वपूर्ण संकेत प्रदान करते हैं।


आपके सबसे प्रमुख लिंक और कॉल टू एक्शन को स्वाभाविक रूप से एक बटन या छवि से जोड़ा जा सकता है, जैसे कि एक बैनर, और आपके वेबसाइट आगंतुकों का ध्यान बेहतर ढंग से आकर्षित करने के लिए रणनीतिक रूप से रखा गया है।

अधिक पढ़ें: https://takneekivichar.blogspot.com/2022/03/seo-seo.html

विज़ुअल यूएक्स एनालिटिक्स टूल जैसे क्लिक हीटमैप्स का उपयोग यह निगरानी करने के लिए किया जा सकता है कि विज़िटर आपकी सामग्री से कैसे जुड़ रहे हैं और वे कौन से लिंक पर क्लिक कर रहे हैं (या नहीं)।

इसके अलावा, Google Analytics 4 में पथ विश्लेषण रिपोर्ट जैसे टूल का उपयोग वेबसाइट विज़िटर द्वारा पृष्ठ से पृष्ठ पर किए गए पथ और किसी भी पृष्ठ पर की गई कार्रवाई को निर्धारित करने के लिए किया जा सकता है।

इस तरह के टूल से डेटा आपकी चल रही आंतरिक और बाहरी लिंकिंग रणनीति को सूचित और अनुकूलित करने में मदद कर सकता है।

लिंक कहां और कब जोड़ना है, इसकी पहचान करने के बाद, लिंक करते समय विचार करने के लिए कुछ आइटम हैं।

एक नई विंडो/टैब में खोलें

बाहरी रूप से लिंक करते समय, हो सकता है कि आप बाहरी वेब पेज/सामग्री का लिंक एक नई विंडो या टैब में खोलना चाहें।


इस तरह, जब पाठक "संबंधित" सामग्री को देख रहा होता है, तो वे आसानी से इस दूसरी विंडो को बंद कर सकते हैं, आपके मूल लेख पर वापस जा सकते हैं, और अपनी यात्रा जारी रख सकते हैं।


आंतरिक लिंक को आम तौर पर एक नई विंडो में खोलने की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि आप अपने पाठक को अपनी संपत्ति से दूर नहीं कर रहे हैं।


हालांकि, ऐसे उदाहरण हो सकते हैं जहां यह समझ में आता है; उदाहरण के लिए, किसी सॉफ़्टवेयर वेबसाइट पर संबद्ध सहायता दस्तावेज़ से लिंक करते समय।


बहुत बार, मैं एक लिंक पर क्लिक करता हूं और उसी ब्राउज़र/विंडो के भीतर एक बाहरी वेबसाइट पर ले जाया जाता हूं, फिर दूसरे लिंक पर क्लिक करता हूं जो मुझे दूसरी बाहरी साइट पर ले जाता है।


अचानक, मैंने ट्रैक खो दिया है कि मैंने कहाँ से शुरू किया था।

हां, मैं अपने ब्राउज़र पर वापस जाएं बटन दबा सकता हूं या अपने ब्राउज़िंग इतिहास की समीक्षा कर सकता हूं। लेकिन मैं मूल लेख को खोजने के लिए कोई अतिरिक्त प्रयास नहीं कर रहा हूं यदि लेखक को यह नहीं लगता कि मेरे लिए पहले स्थान पर रहना काफी महत्वपूर्ण है।

फॉलो या नोफॉलो

एक वेबसाइट के मालिक के रूप में, आपके पास <rel="nofollow"> विशेषता के साथ लिंक को टैग करके अपने लिंक को फॉलो या नोफॉलो के रूप में नामित करने का विकल्प होता है।


अन्य सभी लिंक डिफ़ॉल्ट रूप से अनुसरण कर रहे हैं।


Nofollow का उपयोग करना सर्च इंजनों को बताता है कि यह उस पेज के संबंध में लिंक को कोई मूल्य निर्दिष्ट नहीं करने के लिए इसका समर्थन करता है जिस पर इसे शामिल किया गया है। इसका शाब्दिक अर्थ है कि आप नहीं चाहते कि Google उस लिंक का अनुसरण करे और संबंधित पृष्ठ को क्रॉल करे।


यह ध्यान देने योग्य है कि Google ने स्पष्ट रूप से संकेत दिया है कि वे इस विशेषता को सलाह के रूप में लेते हैं न कि निर्देश के रूप में।


वस्तुतः आपके सभी आंतरिक लिंक फॉलो लिंक होंगे, लेकिन ऐसी परिस्थितियां हो सकती हैं जहां आप अपनी साइट पर Nofollow बाहरी लिंक रखना चुनते हैं।

सशुल्क, प्रायोजित, या उपयोगकर्ता-जनित सामग्री के लिंक के लिए विशेषताएँ भी हैं जहाँ आप आत्मविश्वास से इसकी पुष्टि नहीं कर सकते हैं या इसका नियंत्रण नहीं कर सकते हैं।


देखें कि क्या आपको Nofollow, प्रायोजित, या UGC लिंक का उपयोग करना चाहिए? प्रत्येक का उपयोग कब करना है, इसके बारे में अधिक जानने के लिए।

लिंक जोड़ें, लेकिन इसे ज़्यादा न करें

आंतरिक और बाहरी लिंक का उपयोग करते समय आपके दर्शकों और खोज इंजन के लिए मूल्य जोड़ता है, जैसा कि सभी चीजों के साथ होता है SEO, यह भी महत्वपूर्ण है कि इसे ज़्यादा न करें।


वास्तव में, Google ने हाल ही में संकेत दिया था कि किसी दिए गए पृष्ठ पर बहुत अधिक लिंक होने से वास्तव में प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है, क्योंकि यह उन लिंक के मूल्य को कम कर देगा।


Google किसी वेबसाइट की संरचना को समझने के लिए लिंक का उपयोग करता है और यदि बहुत अधिक हैं, तो यह एक गड़बड़ गड़बड़ी बन सकता है।


हालाँकि, यदि आपने अपनी सामग्री की समीक्षा करने और अन्य प्रासंगिक पूरक सामग्री के लिंक को शामिल करने का उचित कार्य किया है, तो एक तार्किक संरचना स्वयं प्रकट होनी चाहिए।


यदि आप अपनी सामग्री की समीक्षा करते हैं और ऐसा लगता है कि बहुत सारे लिंक या लिंक हैं जो वास्तव में आपके दर्शकों के लिए मूल्य नहीं जोड़ते हैं, तो इसका पुनर्मूल्यांकन करें और इसे ध्यान में रखते हुए संपादित करें।

अधिक पढ़ें: https://takneekivichar.blogspot.com/2022/04/google-ai-seo.html

संक्षेप में दुहराना

आंतरिक और बाहरी लिंक को रणनीतिक रूप से जोड़ना और प्रबंधित करना एक महत्वपूर्ण SEO गतिविधि है।


लिंक एक वेबसाइट की तार्किक संरचना के माध्यम से Google, अन्य खोज इंजनों और अंततः सभी वेबसाइट आगंतुकों का मार्गदर्शन करने में मदद करते हैं, सामग्री के उन टुकड़ों को उजागर करते हैं जिन्हें वे जाते ही सबसे महत्वपूर्ण समझा जाता है।


एक अच्छी लिंकिंग रणनीति मोटे तौर पर एक ग्राहक यात्रा का अनुसरण करेगी, खोजकर्ताओं के सवालों का जवाब देगी या जागरूकता सामग्री वाले विषयों पर लिंक के माध्यम से रूपांतरण और स्पष्ट कॉल टू एक्शन के बारे में विस्तार से बताएगी।


लिंक करने के साथ अपने उपयोगकर्ता के अनुभव को हमेशा ध्यान में रखें, और आप स्वाभाविक रूप से खोज के लिए भी अनुकूलित होंगे।

स्रोत: https://www.searchenginejournal.com/on-page-seo/internal-external-links-ctr

रैंकिंग में सुधार के लिए प्रभावी एसईओ रणनीति के लिए एक गाइड

 मोटे तौर पर, SEO कोई भी गतिविधि है जो आपको Google, Bing और अन्य जैसे खोज इंजनों पर अपनी रैंकिंग सुधारने में मदद करती है। 3.9 बिलियन इंटरनेट उपयोगकर्ताओं और 3.3 बिलियन से अधिक खोजों के साथ प्रत्येक दिन एक अच्छी रैंक हासिल करना आसान नहीं है। और यही कारण है कि व्यवसायों के लिए SEO तकनीकें इतनी महत्वपूर्ण हैं।

अधिकांश व्यवसायों के लिए एक अच्छी SEO रणनीति अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह उन स्थानीय व्यवसायों के लिए भी सही है जो आवश्यक रूप से अपनी सेवाएं ऑनलाइन प्रदान नहीं करते हैं। एक अध्ययन के अनुसार, स्थानीय खोजों में कुल खोजों का 35 प्रतिशत हिस्सा होता है। Google के "नियर मी" जैसे स्थानीय खोज कार्यों में पिछले कुछ वर्षों में भारी वृद्धि देखी गई है।

खोज इंजन हमेशा अपने खोज एल्गोरिदम में बदलाव करते रहते हैं और आपकी वेबसाइट के कुछ पहलुओं से जुड़े मूल्य को बदलते हैं। यह पहले से ही चुनौतीपूर्ण कार्य में जटिलता की एक अतिरिक्त परत जोड़ता है जिसका सामना एसईओ प्रबंधकों को करना पड़ता है।


इसलिए हमने इस गाइड को एक साथ रखा है जिसमें 2018 के लिए प्रभावी एसईओ रणनीति और सर्वोत्तम अभ्यास शामिल हैं। इन पर अपने एसईओ प्रयासों को केंद्रित करके, आपकी वेबसाइट प्रतिस्पर्धी बनी रह सकती है और एक मजबूत रैंकिंग बनाए रख सकती है। तो चलिए इसे ठीक करते हैं।

1. आचरण प्रतियोगी विश्लेषण

सबसे प्रभावी एसईओ रणनीति में से एक जो आपकी रैंकिंग में मदद कर सकती है वह है व्यापक प्रतियोगी अनुसंधान और विश्लेषण। पहला कदम उद्योग, भूगोल, कीवर्ड, या किसी अन्य प्रासंगिक कारकों द्वारा अपने प्रमुख प्रतिस्पर्धियों की पहचान करना है।


एक गहन विश्लेषण आपको उन क्षेत्रों की खोज करने में मदद करेगा जहां आपका प्रतियोगी सफल हो रहा है और संभवतः उन कमजोरियों का पता लगा सकता है जिनसे आप लाभान्वित हो सकते हैं।


आपके द्वारा किए जाने वाले किसी भी प्रतियोगी विश्लेषण में ये प्राथमिक गतिविधियां शामिल होनी चाहिए:


 


कीवर्ड विश्लेषण: अच्छे SEO के सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक के रूप में, अपने प्रतिस्पर्धियों के कीवर्ड उपयोग का विश्लेषण करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। कीवर्ड सुझाव टूल जैसे - KeySearch, Moz Keyword Explorer, या Google Keyword Planner का उपयोग करने से आपको ऐसे कीवर्ड खोजने में मदद मिल सकती है, जिनका उपयोग आपकी प्रतियोगिता कर रही है और साथ ही वे भी जिनका आप स्वयं उपयोग कर सकते हैं।

 


लिंक-बिल्डिंग विश्लेषण: एक अन्य प्रमुख एसईओ कारक, लिंक-बिल्डिंग साइट की SERP रैंकिंग में सुधार के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। इस मोर्चे पर आपकी प्रतिस्पर्धा कैसा प्रदर्शन कर रही है, यह निर्धारित करने में सहायता के लिए उनके मूल, संख्याएं और एंकर टेक्स्ट का उपयोग करें। यह देखने के लिए उन साइटों से संपर्क करने लायक हो सकता है कि क्या वे आपकी साइट पर भी बैकलिंक्स प्रदान कर सकते हैं।

 


सामग्री विश्लेषण: अपने प्रतिस्पर्धियों की साइटों पर सामग्री पर एक नज़र डालें। वे कितनी बार नई सामग्री पोस्ट करते हैं? उनके ब्लॉग पोस्ट की लंबाई क्या है? उनकी सामग्री कैसे संरचित है? यदि आपका प्रतियोगी खोज रैंकिंग में बेहतर प्रदर्शन कर रहा है, तो यह उन प्रथाओं का अनुकरण करने लायक हो सकता है जो सबसे मूल्यवान प्रतीत होती हैं।

 


मैं दृढ़ता से अनुशंसा करता हूं कि आप प्रतिस्पर्धी विश्लेषण करने के लिए उपलब्ध विशेष टूल का उपयोग करें। SEMrush, Ahrefs, या SpyFu जैसे टूल आपकी साइट को खोजों के लिए अनुकूलित करने के लिए आवश्यक थकाऊ लेगवर्क में मदद करते हैं।

2. अपने बैकलिंक्स का विश्लेषण करें

जबकि बैकलिंक्स एक अच्छी एसईओ रणनीति का एक अमूल्य हिस्सा हैं, सभी बैकलिंक्स समान रूप से नहीं बनाए जाते हैं। कुछ स्वाभाविक रूप से दूसरों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करते हैं, इसलिए उनके प्रदर्शन की निगरानी करना महत्वपूर्ण है। यह आपको बैकलिंक्स के प्रकारों पर शून्य करने में मदद करता है जो सबसे मूल्यवान हैं। या समझें कि कौन सी साइटें उच्चतम गुणवत्ता वाला ट्रैफ़िक प्रदान करती हैं।


यदि आप कोई मूल्य नहीं जोड़ रहे हैं या आपकी खोज रैंकिंग को दंडित कर रहे हैं तो आप कुछ लिंक को हटाना चाहते हैं या एकतरफा उन्हें अस्वीकार कर सकते हैं। मेजेस्टिक, अहेरेफ़्स, या मोज़ ओपन साइट एक्सप्लोरर जैसे उपकरण आपकी वेबसाइट का संपूर्ण बैकलिंक विश्लेषण करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।


3. मोबाइल के लिए ऑप्टिमाइज़ करें

मोबाइल खोज बाजार तेजी से बढ़ रहा है, और हमने हमेशा अनुमान लगाया है कि मोबाइल अंततः डेस्कटॉप की तुलना में अधिक प्रभावशाली हो सकता है। 2017 में मोबाइल ने आखिरकार बढ़त बना ली और अब वैश्विक स्तर पर सभी वेब ट्रैफिक के आधे से अधिक के लिए जिम्मेदार है।


मोबाइल विकास के लिए कई मानक हैं - क्लूनी (और अब काफी हद तक निष्क्रिय) मोबाइल साइटों से लेकर कहीं अधिक समकालीन, तकनीकी रूप से और नेत्रहीन सुरुचिपूर्ण "उत्तरदायी डिजाइन" तक।

हालांकि, सिर्फ अच्छा दिखना ही काफी नहीं है। साइटों को भी तेजी से लोड करने की आवश्यकता है अन्यथा आपके आगंतुक निराश हो जाएंगे और चले जाएंगे। इन प्रदर्शन लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए, Google ने कई अन्य तकनीकी कंपनियों के साथ, AMP - एक ओपन सोर्स प्रोजेक्ट पेश किया, जो त्वरित मोबाइल पेज वितरित करने के लिए है।


HTML के स्ट्रिप्ड-डाउन फॉर्म का उपयोग करते हुए, Google का दावा है कि AMP अनुकूलित पेज 85% तक तेजी से लोड होते हैं। इसलिए, यदि आपने अभी तक अपने वेब पेजों को मोबाइल के लिए अनुकूलित नहीं किया है, तो अब कार्य करने का समय आ गया है।


4. सुरक्षित HTTP का प्रयोग करें

एन्क्रिप्शन के लिए हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल सिक्योर (HTTPS) में कदम रखने से कई लाभ होते हैं:


 

सुरक्षा और गोपनीयता: उपयोगकर्ताओं और आपके सर्वर के बीच संचार सुरक्षित करके, तीसरे पक्ष द्वारा हस्तक्षेप या क्षति की संभावना बहुत कम हो जाती है। इसका परिणाम आपके उपयोगकर्ताओं और वेब ब्राउज़र दोनों से अधिक स्तर का विश्वास होता है - जिनमें से कई अब चेतावनी प्रदर्शित करते हैं जब उपयोगकर्ता गैर-HTTPS साइटों पर नेविगेट करते हैं।

 


बेहतर रैंकिंग: आपकी बढ़ी हुई विश्वसनीयता के कारण, HTTPS में परिवर्तन करने वाली अधिकांश साइटें अपनी खोज रैंकिंग में थोड़ी वृद्धि देखने की उम्मीद कर सकती हैं। आप समय के साथ बड़ी संख्या में रेफ़रल और ट्रैफ़िक देखने की भी उम्मीद कर सकते हैं क्योंकि Google खोज परिणामों में सुरक्षित साइटों की सिफारिश करने की अधिक संभावना रखता है।

 


2017 के मध्य तक, लगभग 31% वेब डोमेन ने HTTPS में संक्रमण पूरा कर लिया है। यह संख्या केवल यहां से बढ़ने के लिए तैयार है क्योंकि सुरक्षित संचार प्रोटोकॉल पूरे वेब पर तेजी से आदर्श बन गए हैं।


HTTPS पर स्विच करने के तुरंत बाद, आप अपनी वेबसाइट रैंक और खोज परिणामों के प्रदर्शन में गिरावट देखने की उम्मीद कर सकते हैं। यह आपके द्वारा अपने आधार URL में किए गए परिवर्तन के कारण है। हालाँकि, यह गिरावट अल्पकालिक होगी और आपको अपनी रैंक में सुधार या कम क्रम में सुधार होते देखना चाहिए।

5. पेज स्पीड ऑप्टिमाइज़ करें

जैसे-जैसे इंटरनेट की गति बढ़ी है, वैसे-वैसे मुख्यधारा के उपयोगकर्ताओं से वेबसाइट के प्रदर्शन की अपेक्षाएँ भी बढ़ी हैं। Adobe के एक अध्ययन के अनुसार, लगभग 40% उपयोगकर्ता किसी वेबसाइट को लोड होने में बहुत अधिक समय लगने पर छोड़ देंगे।


शुक्र है कि उस लोड समय को बढ़ाने में मदद के लिए आप बहुत कुछ कर सकते हैं, जिनमें से अधिकांश को आसानी से लागू किया जा सकता है। अपने लोड समय को उल्लेखनीय रूप से कम करने के लिए छवियों के लिए उच्च संपीड़न का उपयोग करें। आप अपने घरेलू सर्वर को पिंग किए बिना वैश्विक उपयोगकर्ताओं को आपकी सामग्री तक पहुंचने में मदद करने के लिए सामग्री वितरण नेटवर्क (सीडीएन) का भी उपयोग कर सकते हैं।


6. वॉयस सर्च के लिए ऑप्टिमाइज़ करें

मोबाइल उपकरणों के लिए अनुकूलित करने के आपके प्रयासों के हिस्से के रूप में, बेहतर ध्वनि खोज कार्यक्षमता को एकीकृत करना एक अच्छा विचार है। ध्वनि खोज पर ध्यान केंद्रित करने का अंतिम लक्ष्य "फीचर्ड स्निपेट" के लिए एक स्रोत माना जाना है - क्योंकि Google सहायक, सिरी और एलेक्सा इन स्रोतों से जानकारी पढ़ेंगे और अक्सर स्रोत का भी हवाला देंगे।


7. संरचित डेटा का उपयोग करें

वेबसाइट क्रॉलर पिछले कुछ वर्षों में कहीं अधिक उन्नत और सक्षम हो गए हैं। हालांकि, कभी-कभी मानव उपयोगकर्ता के लिए जो स्पष्ट होता है वह मशीन के लिए पूरी तरह से अस्पष्ट होता है। इसका परिणाम यह होता है कि, कभी-कभी, साइट क्रॉलर आपकी साइट को अनुक्रमित करते समय त्रुटियाँ कर सकते हैं या डेटा को छोड़ सकते हैं। समाधान, निश्चित रूप से, संरचित डेटा का उपयोग करना है।


संरचित डेटा का उपयोग करना आपकी वेबसाइट के कोड को एक समान लेआउट में स्वरूपित करने के अलावा और कुछ नहीं है। जब सर्च इंजन क्रॉलर आपकी साइट को इंडेक्स करते हैं, तो वे अधिक मात्रा में डेटा लेने में सक्षम होंगे क्योंकि इसे "अपेक्षित" प्रारूप में रखा गया था

वेबमास्टरों को अपने डेटा को अनुकूलित करने में मदद करने के लिए, खोज इंजनों ने ओपन सोर्स Schema.org स्थापित किया है। इसमें आपकी साइट की संरचना में मदद करने और इसे "क्रॉलर-फ्रेंडली" बनाने में मदद करने के लिए सभी कोड कन्वेंशन और मानक हैं।

और देखें: https://takneekivichar.blogspot.com/2022/04/google-ai-seo.html

SEO विश्लेषण के लिए कुछ बेहतरीन टूल

अब जबकि हमने कवर कर लिया है कि आपको क्या करना है, आइए इस बारे में थोड़ी बात करें कि आप इसके बारे में कैसे जा सकते हैं। यहां कुछ टूल दिए गए हैं जो आपके SEO प्रयासों को सही दिशा में ले जा सकते हैं:

1. सेमरुश

SEMrush: उपलब्ध सबसे लोकप्रिय मार्केटिंग और SEO प्लेटफॉर्म में से एक है। इसमें आपकी वेबसाइट के प्रदर्शन के बारे में व्यापक, समग्र दृष्टिकोण प्रदान करने के लिए उपकरणों और सेवाओं की एक प्रभावशाली श्रृंखला है।


SEMrush सिर्फ SEO समाधान प्रदान करने से परे है। यह विज्ञापन रणनीति रिपोर्ट, सोशल मीडिया, पीआर टूल और यहां तक ​​कि सामग्री सुझाव और क्यूरेशन सेवाओं जैसे कई प्रमुख विपणन कार्यों का समर्थन करता है।


2. स्पाईफू

SpyFu: यह विशेष उपकरण आपकी प्रतियोगिता के बारे में आवश्यक सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपका वन-स्टॉप-शॉप है। विस्तृत कीवर्ड अनुसंधान और बैकलिंक विश्लेषण से लेकर ऑर्गेनिक बनाम सशुल्क खोज ट्रैफ़िक विश्लेषण तक, स्पाईफू ने आपको कवर किया है।


प्रीमियम प्रतियोगी विश्लेषण टूल का उपयोग करना आपके प्रतिस्पर्धियों पर शोध करने में लगने वाले समय और श्रम-गहन कार्यों से बचने का एक शानदार तरीका है - उन अवसरों और कमजोरियों की पहचान करने के लिए जिनका आप फायदा उठा सकते हैं।


3. प्रो रैंक ट्रैकर

प्रो रैंक ट्रैक: अपने एसईओ प्रयासों को प्रभावी ढंग से योजना बनाने में मदद करने के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप खोज रैंकिंग में कहां खड़े हैं। प्रो रैंक ट्रैकर न केवल आपको अपनी वैश्विक रैंकिंग पर नज़र रखने में मदद करता है, बल्कि आपकी स्थानीय और मोबाइल खोज रैंकिंग पर भी नज़र रखता है।


यह आपके एसईओ प्रयासों की प्रभावशीलता का विश्लेषण करने के लिए वास्तव में उपयोगी हो सकता है। आप यह भी देख सकते हैं कि आप कहां गलत हो रहे हैं और अपने खोज प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए आप क्या कर सकते हैं।


आप क्षेत्रीय रैंकिंग से लेकर किसी एक शहर तक विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में अपनी रैंकिंग को ट्रैक भी कर सकते हैं। यह स्थानीय व्यवसायों के लिए अविश्वसनीय रूप से उपयोगी है जो केवल अपने स्थानीय क्षेत्र के लिए एसईओ पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं।

4. अहेरेफ्स

Ahrefs: उपकरणों का एक बड़ा सूट पेश करता है जो आपके वर्तमान SEO टूल सूट में किसी भी अंतराल को भरने में मदद करता है। प्रतियोगी विश्लेषण और खोजशब्द अनुसंधान में विशेषज्ञता, Ahrefs आपको लिंक-बिल्डिंग सामग्री अनुसंधान में भी मदद करता है। इससे आपको यह निर्धारित करने में मदद मिल सकती है कि क्या रुझान में है और आपकी सामग्री में उच्च प्रदर्शन करने वाले कीवर्ड को सफलतापूर्वक कैसे एकीकृत किया जाए।


5. Google संरचित डेटा परीक्षण उपकरण

Google संरचित डेटा परीक्षण उपकरण: आपकी साइट की डेटा संरचना में सुधार करना एक समय लेने वाली प्रक्रिया हो सकती है। विशेष रूप से यदि आपके पास एक बड़ी साइट है जो कई वर्षों से है और कई लोगों द्वारा काम किया गया है।


यह मुफ़्त टूल आपकी साइट के कोड का त्वरित विश्लेषण करने और त्रुटियों या चिंता के बिंदुओं की पहचान करने में आपकी सहायता कर सकता है। आपके बैक-एंड पर एक समान और सहज डेटा संरचना होने से साइट क्रॉलर को आपकी साइट को आसानी से नेविगेट और अनुक्रमित करने में मदद मिलती है।

और देखें: https://takneekivichar.blogspot.com/2022/04/seo.html

अंतिम विचार

अब जब आपके पास सर्वोत्तम एसईओ रणनीति और उपकरण कम हैं, तो एक मजबूत दीर्घकालिक एसईओ रणनीति विकसित करने पर काम करें। और इससे पहले कि आप एक नई एसईओ रणनीति पर ट्रिगर खींचें, इस व्यापक एसईओ ऑडिट चेकलिस्ट पर एक नज़र डालें, बस यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप कुछ भी महत्वपूर्ण याद नहीं करते हैं।

स्रोत: https://www.smartinsights.com/search-engine-optimisation-seo/seo-strategy/guide-effective-seo-tactics-improve-ranking/