आंतरिक और बाहरी लिंक SEO में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। पता करें कि वे क्यों मायने रखते हैं और ग्राहक अनुभव को समृद्ध करने के लिए आप उनका उपयोग कैसे कर सकते हैं।
वेबसाइट विज़िटर को आपके उत्पादों और सेवाओं के बारे में उनके द्वारा खोजे गए उत्तरों के लिए मार्गदर्शन करने में आंतरिक और बाहरी लिंक की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।
प्रत्येक लिंक को आपके दर्शकों को अगले प्रासंगिक सामग्री तक ले जाना चाहिए जो उन्हें अपनी जानकारी एकत्र करने और/या ग्राहक यात्रा जारी रखने के लिए आवश्यक है।
कड़ियाँ वेब की जीवनदायिनी हैं, जो सामग्री के प्रत्येक भाग को अगले भाग से जोड़ती हैं। खोज इंजन आंशिक रूप से यह निर्धारित करने के लिए आंतरिक और बाहरी दोनों लिंक का उपयोग करते हैं कि किसी भी विषय पर कौन से पृष्ठ सबसे अधिक आधिकारिक हैं।
जैसे, आंतरिक और बाहरी दोनों लिंक SEO में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
आंतरिक लिंक क्यों महत्वपूर्ण हैं?
किसी वेबसाइट की संरचना को बेहतर ढंग से समझने के लिए Google और अन्य खोज इंजनों द्वारा आंतरिक लिंक का उपयोग किया जाता है।
उदाहरण के लिए, किसी वेबसाइट के नेविगेशन में शीर्ष-स्तरीय अनुभाग (उदाहरण के लिए, उत्पाद, सेवाएं, हमारे बारे में, संसाधन) खोज इंजन को बताते हैं कि साइट स्वामी सबसे महत्वपूर्ण सामग्री क्या मानता है।
खोज इंजन स्पाइडर किसी साइट की संरचना का निर्धारण करने के लिए उसके भीतर विभिन्न लिंक्स को क्रॉल करते हैं, और पदानुक्रम के शीर्ष के करीब वे पृष्ठ स्वाभाविक रूप से अधिक महत्वपूर्ण माने जाते हैं।
आखिरकार, आप अपनी सबसे महत्वपूर्ण सामग्री को अपनी वेबसाइट के भीतर कई परतों में दफन नहीं करना चाहेंगे, जहां इसे खोजना मुश्किल होगा।
हमेशा ध्यान रखें कि आप अपने लक्षित दर्शकों के सवालों के आसानी से सुलभ उत्तर प्रदान करने के लिए अंततः अपनी वेबसाइट और उसके भीतर की सभी सामग्री बना रहे हैं।
बाहरी लिंक क्यों मायने रखते हैं?
Google और अन्य खोज इंजन लिंक को महत्व देते हैं। यदि आप किसी बाहरी वेबसाइट से लिंक करते हैं, तो खोज इंजन इसे लिंक की जा रही सामग्री के समर्थन के रूप में देखते हैं।
बाहरी लिंक का उपयोग किसी स्रोत को उद्धृत करने, जानकारी के लिए सत्यापन प्रदान करने और पाठक के लिए और संदर्भ प्रदान करने के लिए किया जा सकता है।
फिर से, Google की कार्यप्रणाली सही समय पर सही सामग्री को सही लोगों तक पहुंचा रही है। यह वास्तव में परवाह नहीं करता है कि उत्तर कहाँ रहते हैं, इसलिए कभी-कभी बाहरी सामग्री के सही टुकड़े से लिंक करना समझ में आता है। आपसे सभी उत्तरों की अपेक्षा नहीं की जा सकती है।
उदाहरण के लिए, एक अत्यधिक प्रासंगिक और अच्छी तरह से सम्मानित उद्योग वेबसाइट पर प्रकाशित एक उत्कृष्ट लेख हो सकता है जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से आपके संगठन द्वारा पेश किए गए उत्पाद या सेवा से संबंधित है।
यदि इस लेख में दी गई जानकारी आपके श्रोताओं को उनके अतिरिक्त प्रश्नों के उत्तर देने या किसी विषय पर अधिक प्रकाश डालने से लाभान्वित करेगी, तो निश्चित रूप से आपको ऐसे लेख से लिंक करना उचित होगा।
लिंक कहाँ, कब और कैसे जोड़े जाने चाहिए?
जब आप नई या मौजूदा वेबसाइट सामग्री के लिंक जोड़ने पर विचार कर रहे हों, तो अपने आप को अपने दर्शकों के सदस्य के स्थान पर रखें। इस बारे में सोचें कि वे इसके साथ कैसे जुड़ना चाहेंगे और एक लिंक कहां मदद कर सकता है।
यदि आपने पहले से नहीं किया है, तो अपनी विशिष्ट ग्राहक यात्रा को मैप करने के लिए एक कदम पीछे हटें। यह मार्गदर्शन करने में मदद करेगा कि आपके द्वारा नियंत्रित सामग्री के कौन से टुकड़े और/या प्रकार अन्य टुकड़ों से जुड़े होने चाहिए, जागरूकता से लेकर विचार तक, और रूपांतरण तक।
स्पष्ट कॉल टू एक्शन (सीटीए) शामिल करने से न डरें। ये उन ग्राहकों के लिए मददगार हैं जो अपनी यात्रा के अगले तार्किक चरण पर क्लिक करने के लिए तैयार हैं और/या जो तैयार नहीं हैं और उन्हें अतिरिक्त जानकारी की आवश्यकता हो सकती है।
आज, अधिकांश ग्राहक यात्राएं रैखिक नहीं हैं। उत्तर, उत्पादों या सेवाओं की खोज में आपके ग्राहक स्वयं को कहां पाते हैं, इसके आधार पर विकल्प प्रदान करना महत्वपूर्ण है, और आप लिंक के साथ ऐसा करते हैं।
क्या आपकी नई या मौजूदा सामग्री के भीतर ऐसे सामयिक कीवर्ड और/या अवधारणाएं हैं जिन्हें विस्तार या प्रश्न उठाने की आवश्यकता है?
क्या आपके पास उन सवालों के जवाब देने के लिए अतिरिक्त सामग्री है (उदाहरण के लिए ब्लॉग पोस्ट या अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न में) या क्या आप जानते हैं कि उत्तर कहां है? क्या आप इसे खोजने के लिए कुछ शोध कर सकते हैं?
वास्तविक कीवर्ड (a.k.a., एंकर टेक्स्ट) के माध्यम से इन सवालों के प्रासंगिक उत्तर प्रदान करने वाली सामग्री से लिंक करके, आप प्रश्नों और उत्तरों को एक साथ जोड़ने में मदद करने के लिए खोज इंजन को एक महत्वपूर्ण संकेत प्रदान करते हैं।
आपके सबसे प्रमुख लिंक और कॉल टू एक्शन को स्वाभाविक रूप से एक बटन या छवि से जोड़ा जा सकता है, जैसे कि एक बैनर, और आपके वेबसाइट आगंतुकों का ध्यान बेहतर ढंग से आकर्षित करने के लिए रणनीतिक रूप से रखा गया है।
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विज़ुअल यूएक्स एनालिटिक्स टूल जैसे क्लिक हीटमैप्स का उपयोग यह निगरानी करने के लिए किया जा सकता है कि विज़िटर आपकी सामग्री से कैसे जुड़ रहे हैं और वे कौन से लिंक पर क्लिक कर रहे हैं (या नहीं)।
इसके अलावा, Google Analytics 4 में पथ विश्लेषण रिपोर्ट जैसे टूल का उपयोग वेबसाइट विज़िटर द्वारा पृष्ठ से पृष्ठ पर किए गए पथ और किसी भी पृष्ठ पर की गई कार्रवाई को निर्धारित करने के लिए किया जा सकता है।
इस तरह के टूल से डेटा आपकी चल रही आंतरिक और बाहरी लिंकिंग रणनीति को सूचित और अनुकूलित करने में मदद कर सकता है।
लिंक कहां और कब जोड़ना है, इसकी पहचान करने के बाद, लिंक करते समय विचार करने के लिए कुछ आइटम हैं।
एक नई विंडो/टैब में खोलें
बाहरी रूप से लिंक करते समय, हो सकता है कि आप बाहरी वेब पेज/सामग्री का लिंक एक नई विंडो या टैब में खोलना चाहें।
इस तरह, जब पाठक "संबंधित" सामग्री को देख रहा होता है, तो वे आसानी से इस दूसरी विंडो को बंद कर सकते हैं, आपके मूल लेख पर वापस जा सकते हैं, और अपनी यात्रा जारी रख सकते हैं।
आंतरिक लिंक को आम तौर पर एक नई विंडो में खोलने की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि आप अपने पाठक को अपनी संपत्ति से दूर नहीं कर रहे हैं।
हालांकि, ऐसे उदाहरण हो सकते हैं जहां यह समझ में आता है; उदाहरण के लिए, किसी सॉफ़्टवेयर वेबसाइट पर संबद्ध सहायता दस्तावेज़ से लिंक करते समय।
बहुत बार, मैं एक लिंक पर क्लिक करता हूं और उसी ब्राउज़र/विंडो के भीतर एक बाहरी वेबसाइट पर ले जाया जाता हूं, फिर दूसरे लिंक पर क्लिक करता हूं जो मुझे दूसरी बाहरी साइट पर ले जाता है।
अचानक, मैंने ट्रैक खो दिया है कि मैंने कहाँ से शुरू किया था।
हां, मैं अपने ब्राउज़र पर वापस जाएं बटन दबा सकता हूं या अपने ब्राउज़िंग इतिहास की समीक्षा कर सकता हूं। लेकिन मैं मूल लेख को खोजने के लिए कोई अतिरिक्त प्रयास नहीं कर रहा हूं यदि लेखक को यह नहीं लगता कि मेरे लिए पहले स्थान पर रहना काफी महत्वपूर्ण है।
फॉलो या नोफॉलो
एक वेबसाइट के मालिक के रूप में, आपके पास <rel="nofollow"> विशेषता के साथ लिंक को टैग करके अपने लिंक को फॉलो या नोफॉलो के रूप में नामित करने का विकल्प होता है।
अन्य सभी लिंक डिफ़ॉल्ट रूप से अनुसरण कर रहे हैं।
Nofollow का उपयोग करना सर्च इंजनों को बताता है कि यह उस पेज के संबंध में लिंक को कोई मूल्य निर्दिष्ट नहीं करने के लिए इसका समर्थन करता है जिस पर इसे शामिल किया गया है। इसका शाब्दिक अर्थ है कि आप नहीं चाहते कि Google उस लिंक का अनुसरण करे और संबंधित पृष्ठ को क्रॉल करे।
यह ध्यान देने योग्य है कि Google ने स्पष्ट रूप से संकेत दिया है कि वे इस विशेषता को सलाह के रूप में लेते हैं न कि निर्देश के रूप में।
वस्तुतः आपके सभी आंतरिक लिंक फॉलो लिंक होंगे, लेकिन ऐसी परिस्थितियां हो सकती हैं जहां आप अपनी साइट पर Nofollow बाहरी लिंक रखना चुनते हैं।
सशुल्क, प्रायोजित, या उपयोगकर्ता-जनित सामग्री के लिंक के लिए विशेषताएँ भी हैं जहाँ आप आत्मविश्वास से इसकी पुष्टि नहीं कर सकते हैं या इसका नियंत्रण नहीं कर सकते हैं।
देखें कि क्या आपको Nofollow, प्रायोजित, या UGC लिंक का उपयोग करना चाहिए? प्रत्येक का उपयोग कब करना है, इसके बारे में अधिक जानने के लिए।
लिंक जोड़ें, लेकिन इसे ज़्यादा न करें
आंतरिक और बाहरी लिंक का उपयोग करते समय आपके दर्शकों और खोज इंजन के लिए मूल्य जोड़ता है, जैसा कि सभी चीजों के साथ होता है SEO, यह भी महत्वपूर्ण है कि इसे ज़्यादा न करें।
वास्तव में, Google ने हाल ही में संकेत दिया था कि किसी दिए गए पृष्ठ पर बहुत अधिक लिंक होने से वास्तव में प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है, क्योंकि यह उन लिंक के मूल्य को कम कर देगा।
Google किसी वेबसाइट की संरचना को समझने के लिए लिंक का उपयोग करता है और यदि बहुत अधिक हैं, तो यह एक गड़बड़ गड़बड़ी बन सकता है।
हालाँकि, यदि आपने अपनी सामग्री की समीक्षा करने और अन्य प्रासंगिक पूरक सामग्री के लिंक को शामिल करने का उचित कार्य किया है, तो एक तार्किक संरचना स्वयं प्रकट होनी चाहिए।
यदि आप अपनी सामग्री की समीक्षा करते हैं और ऐसा लगता है कि बहुत सारे लिंक या लिंक हैं जो वास्तव में आपके दर्शकों के लिए मूल्य नहीं जोड़ते हैं, तो इसका पुनर्मूल्यांकन करें और इसे ध्यान में रखते हुए संपादित करें।
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संक्षेप में दुहराना
आंतरिक और बाहरी लिंक को रणनीतिक रूप से जोड़ना और प्रबंधित करना एक महत्वपूर्ण SEO गतिविधि है।
लिंक एक वेबसाइट की तार्किक संरचना के माध्यम से Google, अन्य खोज इंजनों और अंततः सभी वेबसाइट आगंतुकों का मार्गदर्शन करने में मदद करते हैं, सामग्री के उन टुकड़ों को उजागर करते हैं जिन्हें वे जाते ही सबसे महत्वपूर्ण समझा जाता है।
एक अच्छी लिंकिंग रणनीति मोटे तौर पर एक ग्राहक यात्रा का अनुसरण करेगी, खोजकर्ताओं के सवालों का जवाब देगी या जागरूकता सामग्री वाले विषयों पर लिंक के माध्यम से रूपांतरण और स्पष्ट कॉल टू एक्शन के बारे में विस्तार से बताएगी।
लिंक करने के साथ अपने उपयोगकर्ता के अनुभव को हमेशा ध्यान में रखें, और आप स्वाभाविक रूप से खोज के लिए भी अनुकूलित होंगे।
स्रोत: https://www.searchenginejournal.com/on-page-seo/internal-external-links-ctr