एसईओ विशेषज्ञों की वास्तव में एक बुरी आदत है: वे यह सुनिश्चित किए बिना कि उनके ग्राहक समझ रहे हैं कि वे किस बारे में बात कर रहे हैं, शब्दजाल को इधर-उधर फेंकना पसंद करते हैं। कुछ जानबूझकर ऐसा करते हैं।
यह इस तथ्य पर ध्यान देने का एक शानदार तरीका है कि (ए) वे अपनी सेवाओं के मूल्य को बढ़ा रहे हैं, या (बी) वे ब्लैक हैट तकनीकों का उपयोग करते हैं जो उनके ग्राहक को नुकसान पहुंचाएंगे। लेकिन ज्यादातर मामलों में, यह सिर्फ इतना है कि एसईओ लोग अपने ग्राहकों और जनता को शिक्षित करने की आवश्यकता को पहचानने में विफल होते हैं।
हमारे उद्योग में सबसे आम शब्दों में से एक "बैकलिंक्स" है। वे क्या हैं? वे क्यों मायने रखते हैं?
एक बैकलिंक क्या है?
एक बैकलिंक किसी वेबसाइट पर कोई हाइपरलिंक है जो आपकी वेबसाइट पर वापस इंगित करता है। यह उद्धरण का एक रूप है, जिसमें कोई व्यक्ति आपसे, आपकी सेवा या आपके उत्पाद से संबंधित विषय के बारे में बात कर रहा है, जो आपकी वेबसाइट को संदर्भित करना चाहता है। किसी पृष्ठ के मूल्य को मापने के लिए Google द्वारा उपयोग किए जाने वाले कई मीट्रिक में से एक बैकलिंक्स हैं। बैकलिंक्स को कभी-कभी इनकमिंग लिंक्स, इनबाउंड लिंक्स, इनलिंक्स या इनवर्ड लिंक्स के रूप में संदर्भित किया जाता है।
आम तौर पर, लिंक किए गए टेक्स्ट (कभी-कभी "एंकर टेक्स्ट" के रूप में संदर्भित) को आसान पहचान के लिए शेष पृष्ठ टेक्स्ट से अलग स्टाइल किया जाता है। अक्सर लिंक किया गया टेक्स्ट एक अलग रंग का होगा, रेखांकित होगा, या एक आइकन के साथ होगा - ये सभी इंगित करते हैं कि यदि आप लिंक किए गए टेक्स्ट के एक टुकड़े पर क्लिक करते हैं, तो आपको उस पृष्ठ पर ले जाया जाएगा जिसका टेक्स्ट संदर्भ दे रहा है।
बैकलिंक्स कई कारणों से महत्वपूर्ण हैं। आपकी वेबसाइट से लिंक करने वाले पृष्ठों की गुणवत्ता और मात्रा कुछ ऐसे मानदंड हैं जिनका उपयोग Google जैसे खोज इंजन द्वारा अपने खोज इंजन परिणाम पृष्ठों (SERPs) पर आपकी रैंकिंग निर्धारित करने के लिए किया जाता है। SERP पर आपकी रैंक जितनी अधिक होगी, आपके व्यवसाय के लिए उतना ही बेहतर होगा, क्योंकि लोग पहले कुछ खोज परिणामों पर क्लिक करते हैं जो Google, बिंग या कोई अन्य खोज इंजन खोज के जवाब में उत्पन्न करता है।
लेकिन, सर्च इंजन बैकलिंक्स की परवाह क्यों करते हैं? खैर, इंटरनेट के शुरुआती दिनों में, खोज इंजन बहुत सरल थे, और खोजशब्द मिलान पर सख्ती से निर्भर थे। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि किसी वेबसाइट पर सामग्री कितनी अच्छी थी, वह कितनी लोकप्रिय थी, या वेबसाइट किस लिए थी। यदि किसी पृष्ठ पर कोई वाक्यांश किसी ऐसे वाक्यांश से मेल खाता है जिसे किसी ने खोजा है, तो वह पृष्ठ संभवतः SERPs में दिखाई देगा। इसका मतलब यह था कि अगर किसी के पास एक ऑनलाइन पत्रिका थी जिसमें उन्होंने विस्तार से चर्चा की थी कि उन्हें अपनी कार को "कार मरम्मत की दुकान" में कैसे ले जाना है, तो "कार मरम्मत की दुकान" की खोज करने वाले लोगों को उस पृष्ठ पर ले जाया जाएगा। लेकिन, मरम्मत की दुकान खोजने की कोशिश कर रहे किसी व्यक्ति के लिए यह वास्तव में उपयोगी नहीं है, है ना?
खैर, चीजों को बदतर बनाने के लिए, वेबसाइट के मालिकों ने जल्दी ही महसूस किया कि वे "कीवर्ड स्टफिंग" का सहारा लेकर इस कमजोरी का फायदा उठा सकते हैं, एक ऐसा अभ्यास जिसमें बैनर विज्ञापनों के साथ बड़े पैमाने पर कीवर्ड की सूची बनाने वाली वेबसाइटें शामिल हैं। ये वेबसाइटें विज्ञापन राजस्व उत्पन्न करने के अलावा और किसी कारण से मौजूद नहीं थीं।
इसने सर्च इंजन को काफी हद तक बेकार बना दिया, और समग्र रूप से इंटरनेट की उपयोगिता को कमजोर कर दिया। इस समस्या को कैसे ठीक किया जा सकता है?
बैकलिंक्स का औसत वितरण
मैं उत्सुक था कि सबसे लोकप्रिय वेबसाइटों में बैकलिंक्स का संतुलन क्या है। मूल रूप से, यह मानते हुए कि सबसे लोकप्रिय वेबसाइटें उनके लिंक प्रकारों और वितरण में अधिक स्वाभाविक होंगी, मैं एक वेबसाइट के उचित लिंक वितरण के सामान्य विचार के साथ आ सकता हूं।
बेशक, यह सिर्फ एक सामान्य, विहंगम रूप है और एक कठिन दिशानिर्देश के रूप में काफी त्रुटिपूर्ण है; एक स्थानीय नाई की दुकान का लिंक प्रोफाइल सोशल मीडिया वेबसाइट से बहुत अलग होगा (उनसे जोड़ने वालों का इरादा बहुत अलग होगा), इसलिए इसे सुसमाचार के रूप में न लें।
मैंने अलग-अलग कार्यक्षेत्रों को विभाजित किया, यह देखने के लिए Google खोज की कि उस क्वेरी के लिए कौन सी वेबसाइट # 1 स्थान पर है (ध्यान रखें कि मैंने वीपीएन का उपयोग करके यह खोज की है, न कि लक्षित स्थान पर 'क्लीनर' परिणाम प्राप्त करने के लिए, इसलिए आपका अलग होगा, विशेष रूप से स्थानीय प्रकार के व्यवसायों के लिए), इसे मेरी सूची में जोड़ा, और फिर लिंक प्रकारों के प्रतिशत का औसत निकाला (जिसे मैंने ahrefs.com से निकाला था)। मेरा डेटासेट देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
Google का जन्म बैकलिंक्स के मूल्य को मापने के विचार से हुआ था।
90 के दशक में, स्टैनफोर्ड में लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन नाम के दो छात्रों ने यह सोचना शुरू कर दिया कि वे एक बेहतर खोज इंजन कैसे बना सकते हैं जो कीवर्ड स्टफिंग से मूर्ख न बने। उन्होंने महसूस किया कि यदि आप वेब पर प्रत्येक वेबसाइट की लोकप्रियता को माप सकते हैं (और फिर प्रत्येक वेबसाइट के बारे में इंडेक्स को क्रॉस इंडेक्स कर सकते हैं), तो आप एक और अधिक उपयोगी खोज इंजन बना सकते हैं। 1998 में, उन्होंने एक वैज्ञानिक पत्र प्रकाशित किया जिसमें उन्होंने "पेजरैंक" की अवधारणा पेश की। इस विषय को आगे एक अन्य पेपर में खोजा गया था जिसमें ब्रिन और पेज ने योगदान दिया था, "पेजरैंक उद्धरण रैंकिंग: वेब पर ऑर्डर लाना।"
जैसा कि उन्होंने अपने पेपर में उल्लेख किया है, बेकार कीवर्ड से भरे हुए पृष्ठ, "अक्सर किसी भी ऐसे परिणाम को धो देते हैं जिसमें उपयोगकर्ता रुचि रखता है।" जबकि हम अक्सर शिकायत करते हैं जब हम आज स्पैमी पेजों में जाते हैं, तब यह मुद्दा कहीं ज्यादा खराब था। 90 के दशक के उत्तरार्ध में, इंटरनेट एक ब्रेकिंग पॉइंट पर पहुंच गया था।
अपने पेपर में वे कहते हैं, "नवंबर 1997 तक, शीर्ष चार वाणिज्यिक खोज इंजनों में से केवल एक ही खुद को ढूंढता है (शीर्ष दस परिणामों में इसके नाम के जवाब में अपना स्वयं का खोज पृष्ठ देता है)। अब ऐसा होने की कल्पना करना अविश्वसनीय रूप से कठिन है। "Google" शब्द के लिए Google पर खोज करने की कल्पना करें और परिणामों के पहले पृष्ठ में Google.com दिखाई न दें। और फिर भी, 1997 में यह कितना बुरा था।
लेकिन, पेजरैंक ने सब कुछ बदल दिया।
पेजरैंक दो मान्यताओं का उत्पाद था:
- यदि बहुत सारी वेबसाइटें सभी एक वेबसाइट से लिंक होती हैं, तो वह एक वेबसाइट शायद बहुत अच्छी है। किसी वेबसाइट की ओर इशारा करने वाले जितने अधिक बैकलिंक्स होंगे, वह उतना ही बेहतर होगा।
- सभी वेबसाइट समान नहीं हैं। क्या आपके पास 14 वर्षीय व्यक्ति के निजी ब्लॉग, या सीएनएन या फॉक्स न्यूज के पहले पन्ने से लिंक होगा? संभावित रूप से शक्तिशाली वेबसाइटें खराब गुणवत्ता वाली वेबसाइटों से लिंक नहीं होंगी। इस प्रकार, ऐसी आधिकारिक वेबसाइटों के लिंक का अर्थ है कि लिंक की गई साइट बहुत अच्छी है।
इन धारणाओं को ध्यान में रखते हुए, पेजरैंक प्रणाली में वेब पर प्रत्येक वेबसाइट को कितनी वेबसाइटें इससे जुड़ी हैं, इसके आधार पर एक मान निर्दिष्ट किया गया था। जिस वेबसाइट से हजारों वेबसाइटें जुड़ी होती हैं, उसका स्कोर बहुत बड़ा होता है। बहुत कम बैकलिंक वाली वेबसाइट का स्कोर छोटा होगा।
उनमें से अधिक होने के लिए बैकलिंक्स का निर्माण न करें
एक वेबमास्टर या व्यवसाय के स्वामी के रूप में, आपको अतिथि पोस्टिंग सेवाओं, बैकलिंक बिल्डिंग ऑफ़र, "उच्च पृष्ठ रैंक" वाले डोमेन खरीदने के ऑफ़र और क्या नहीं - जैसी चीज़ों की पेशकश करने वाले ईमेल या फ़ॉर्म सबमिशन का ढेर मिल जाएगा - जैसे कि यहीं पर मुझे आज ही मिला है। उनका मनोरंजन मत करो! यह सोचना आकर्षक है कि अरे, "मैं किसी को अपनी वेबसाइट पर और अधिक बैकलिंक्स बनाने और उनके श्रम का फल काटने के लिए भुगतान कर सकता हूं ... मवाहहा" लेकिन उन सेवाओं में से 99% अधिक परेशानी की तुलना में वे कभी भी लायक होंगे। क्यों?
जैसे-जैसे Google अधिक से अधिक परिष्कृत होता जाता है, उनके एल्गोरिदम के प्रमुख कोर में से एक, लिंक से निपटने वाला (पेंगुइन कहा जाता है) का उद्देश्य प्राकृतिक, गुणवत्ता वाले लिंक को महत्व देना और उन अप्राकृतिक या स्पैमी वाले को अवमूल्यन करना है। एक खोज इंजन के रूप में, यदि उन्हें व्यवहार्य बने रहना है, तो उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके परिणाम यथासंभव ईमानदार और उच्च गुणवत्ता वाले हों, और यह कि वेबमास्टर उन परिणामों को अपने लाभ के लिए हेरफेर नहीं कर सकते।
इसलिए, जब आप एक लिंक बनाते हैं, तो अपने आप से पूछें, "क्या मैं इसे अपने ग्राहक के लिए या सामान्य मार्केटिंग फ़ंक्शन के रूप में कर रहा हूं?" यदि नहीं, और आप एक लिंक खरीद रहे हैं, ब्लॉग टिप्पणियों को स्पैम कर रहे हैं, निम्न-गुणवत्ता वाले लेख पोस्ट कर रहे हैं और क्या नहीं, तो आप Google को आपके व्यवहार के लिए दंडित करने का जोखिम उठाते हैं। यह खोज रैंकिंग में गिरावट के रूप में सूक्ष्म या मैन्युअल कार्रवाई के रूप में कठोर हो सकता है, जिससे आपको खोज परिणामों से पूरी तरह से हटा दिया जा सकता है!
आधुनिक खोज इंजन का जन्म
अपने दूसरे पेपर के प्रयोजन के लिए, ब्रिन, पेज और उनके सह-लेखकों ने पेजरैंक को एक प्रयोगात्मक खोज इंजन में शामिल करके एक स्पिन के लिए लिया, और फिर इसके प्रदर्शन की तुलना उस समय वेब पर सबसे लोकप्रिय खोज इंजनों में से एक, अल्टाविस्टा से की। . उनके पेपर में "विश्वविद्यालय" शब्द के लिए दो इंजनों के खोज परिणामों की तुलना करने वाला एक स्क्रीनशॉट शामिल था।
पेपर के लेखकों ने नोट किया कि अल्टाविस्टा (दाईं ओर) ने खोज परिणामों का एक यादृच्छिक वर्गीकरण लौटाया: ओरेगन विश्वविद्यालय के भीतर एक यादृच्छिक ऑप्टिकल भौतिकी विभाग, कार्नेगी मेलॉन में कैंपस नेटवर्किंग समूह, वेस्लेयन का कंप्यूटर विज्ञान समूह, और फिर एक के लिए एक पृष्ठ एक जापानी विश्वविद्यालय के परिसरों में। दिलचस्प बात यह है कि पहले छह परिणामों में से कोई भी कॉलेज का होमपेज नहीं है।
यह वेब के प्रारंभिक इतिहास का लक्षण था। 90 के दशक के मध्य तक, केवल ऑनलाइन लोग ही थे, ठीक है, नर्ड। नतीजतन, 90 के दशक के अंत तक इंटरनेट में अधिक विविध आबादी होने के बावजूद, नर्ड्स की शुरुआत ऐसे वेबपेजों से हुई, जिनका इतिहास लंबा था और वे बहुत अधिक बाहर थे। इस प्रकार, अधिक विज्ञान-उन्मुख (कफ डॉर्की कफ) कॉलेज विभागों के पृष्ठ अल्ताविस्टा के खोज परिणामों पर हावी रहे। आप निश्चित रूप से किसी भी अंग्रेजी विभाग को दिखाई नहीं दे रहे हैं।
लेकिन पेजरैंक सिस्टम ने इंटरनेट के बैकलिंक्स के नेटवर्क के आधार पर यह समझते हुए तराजू पर एक अंगूठा लगा दिया कि जब लोग "विश्वविद्यालय" जैसे सामान्य प्रश्न की बात करते हैं तो लोग विश्वविद्यालयों के मुखपृष्ठों की बहुत अधिक परवाह करते हैं। यही कारण है कि पेजरैंक इंजन द्वारा लौटाए गए सभी परिणाम (शीर्ष परिणाम के लिए एकल माध्यमिक सूची को छोड़कर) प्रमुख अमेरिकी विश्वविद्यालयों के होमपेज हैं। परिणाम बहुत अधिक तार्किक और प्रासंगिक रूप से उपयुक्त हैं।
लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने फैसला किया कि पेजरैंक की अवधारणा ने इंटरनेट को साफ करने और इसे और अधिक सुलभ बनाने के लिए वास्तविक वादा दिखाया, और उन्होंने अपने छोटे से खोज इंजन को एक नाम दिया: Google। आपको बाकी की कहानी पता है।
ठीक है, बैकलिंक्स महत्वपूर्ण हैं। लेकिन आप उनका निर्माण कैसे करते हैं?
जैसा कि अब आप जानते हैं, Google किसी वेबसाइट के महत्व को निर्धारित करने के लिए बैकलिंक्स की संख्या और इन लिंक्स की गुणवत्ता को देखता है। नतीजतन, एसईओ विशेषज्ञ अपने ग्राहकों के लिए अधिक बैकलिंक्स प्राप्त करने में बहुत प्रयास करते हैं। लेकिन इसे पूरा करने के अच्छे और बुरे तरीके हैं।
गुणवत्ता वाले बैकलिंक्स बनाने में बहुत प्रयास और समय लगता है। यह एक बार किया गया ऑपरेशन नहीं है। इसके लिए निरंतर समर्पण और प्रयास की आवश्यकता होती है। उचित बैकलिंक बिल्डिंग के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:
अतिथि पोस्टिंग और ब्लॉगिंग
क्या आपके उद्योग को समर्पित गुणवत्ता वाली वेबसाइटें हैं जो अतिथि लेख स्वीकार करती हैं? अपनी वेबसाइट पर वापस लिंक के साथ एक बायलाइन के बदले एक प्रासंगिक विषय पर एक या अधिक मुफ्त लेखों की पेशकश के साथ उनसे संपर्क करने का प्रयास करें।
लेकिन ध्यान रखें कि आप कहीं भी गेस्ट पोस्ट नहीं कर सकते हैं और उम्मीद करते हैं कि इससे मदद मिलेगी। वास्तव में, वर्षों से ब्लैक हैटर्स ने 'निजी ब्लॉग नेटवर्क बनाकर' अतिथि पोस्ट के मूल्य को विकृत कर दिया है, जो बैकलिंक्स के आदान-प्रदान के एकमात्र उद्देश्य के लिए कम गुणवत्ता वाली सामग्री की भारी मात्रा में डालते हैं। Google ने इसे पकड़ लिया है, और वेबसाइटों को तदनुसार दंडित करता है। इसलिए, आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप केवल प्रतिष्ठित, सम्मानित वेबसाइटों को ही अतिथि पोस्ट प्रदान करें जो आपके उद्योग के लिए प्रासंगिक हों।
समाचार लेख
पत्रकार और लेखक हमेशा अपने लेखों के लिए उद्धरण देने के लिए विशेषज्ञों की तलाश में रहते हैं। कुछ (लेकिन सभी नहीं) अपने स्रोतों की वेबसाइटों के लिए बैकलिंक्स शामिल करेंगे। मीडिया आउटलेट्स में उद्धरण प्राप्त करना न केवल बैकलिंक्स प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है, बल्कि आपके उद्योग के भीतर विश्वसनीयता भी बनाता है। यहां तक कि ऐसे मामलों में भी जहां आपको बैकलिंक्स नहीं मिलते हैं, पीएमएम के सीईओ जोश रुबिन के लिए यह प्रोफाइल पेज इस बात का एक अच्छा उदाहरण है कि आप अपने मीडिया दिखावे को कैसे प्रदर्शित कर सकते हैं - कुछ ऐसा जो Google और आपके क्लाइंट दोनों को महत्व देते हैं जब आपके अधिकार का मूल्यांकन करने की बात आती है।
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लेकिन आपको समाचार लेखों में कैसे उद्धृत किया जाता है? HARO और ProfNet जैसी वेबसाइटें आपको उन पत्रकारों से जुड़ने में मदद कर सकती हैं जिनकी विशिष्ट ज़रूरतें हैं, और ऐसे अन्य उपकरण हैं जो आपको लेखकों को दिलचस्प पिचें भेजने की अनुमति देते हैं। यहां तक कि पत्रकारों के बीच प्रासंगिक बातचीत के लिए ट्विटर की निगरानी करने से आपके उद्योग से जुड़े टुकड़ों पर काम करने वाले लेखकों से जुड़ने के अवसर मिल सकते हैं।
स्थानीय उद्धरण
Google, येल्प, लिंक्डइन, फेसबुक, येलो पेज और अन्य जगहों पर व्यावसायिक पता लिस्टिंग को बैकलिंक्स के रूप में गिना जाता है। शायद इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि वे ग्राहकों को आपका व्यवसाय खोजने में मदद करने के लिए एक लंबा रास्ता तय करते हैं! ऐसी कई, कई साइटें हैं। एक बार जब आप बड़े लोगों को रास्ते से हटा लेते हैं तो इस तक पहुंचने का एक अच्छा तरीका है - Google आपकी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए - हर हफ्ते कुछ नए उद्धरण प्रोफाइल स्थापित करने का एक बिंदु बनाना है। प्रतिष्ठित व्यापार लिस्टिंग साइटों की अद्यतन सूचियों के लिए चारों ओर खोजें, और इसे एक चेकलिस्ट के रूप में उपयोग करें।
प्रेस प्रकाशनी
यदि आप प्रेस विज्ञप्तियों से परिचित नहीं हैं, तो ये अनिवार्य रूप से समाचार अंशों के रूप में विज्ञापन हैं जो आपके व्यवसाय में रोमांचक नए विकास के बारे में बताते हैं। जबकि प्रेस विज्ञप्तियां कमोबेश कॉर्पोरेट प्रचार हैं, वे आपकी साइट के बैकलिंक्स वाली कई प्रमुख समाचार साइटों पर प्रकाशित होती हैं।
हालांकि, सभी प्रेस विज्ञप्तियां समान नहीं बनाई गई हैं। सस्ती प्रेस विज्ञप्ति सेवाएं कहीं भी प्रकाशित नहीं होती हैं जिससे आपको सार्थक लिंक मिलेंगे। इसके लिए काम करने के लिए, आपको बिजनेस वायर या पीआर न्यूज़वायर जैसे उच्च गुणवत्ता वाले प्रकाशकों के साथ काम करना होगा। खबरदार: यह आपको बहुत महंगा पड़ेगा - 500 शब्दों की प्रेस विज्ञप्ति के लिए लगभग $1,000।
लेकिन अगर आप इसे ठीक से करते हैं, तो यह आपके पैसे के लायक हो सकता है। साथ ही, प्रेस विज्ञप्तियां केवल पाठ के एक खंड से कहीं अधिक हो सकती हैं। दिसंबर 2018 में, हमने बिजनेस वायर के माध्यम से एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की जिसमें कई बैकलिंक्स, शैलीबद्ध कॉल आउट और यहां तक कि एक वीडियो भी था! यदि आप उनमें प्रयास करते हैं, तो प्रेस विज्ञप्तियां न केवल बैकलिंक्स का स्रोत हो सकती हैं, बल्कि एक बेहतरीन मार्केटिंग पीस के रूप में भी काम कर सकती हैं।
दान
अपना समय या पैसा स्थानीय दान, संगठनों और स्कूलों को दान करना वास्तव में एक महान - फिर भी अक्सर अनदेखी - बैकलिंक्स प्राप्त करने का तरीका है। ऐसे संगठनों में अक्सर ऐसे पृष्ठ होते हैं जहां वे प्रायोजकों और दाताओं को बढ़ावा देते हैं, जिससे आपको एक विश्वसनीय संगठन से बैकलिंक प्राप्त करने का अवसर मिलता है। अगर ऐसे संगठन के होमपेज पर डोनर्स सेक्शन है, तो यह और भी अच्छा है!
निर्देशिका
तो, अब हम उन बैकलिंक्स पर जा रहे हैं जिनका अपेक्षाकृत कम, या नकारात्मक मूल्य भी है। हाल के वर्षों में वेब निर्देशिकाओं का मूल्य नाटकीय रूप से कम हो गया है। यह आश्चर्य के रूप में नहीं आना चाहिए। आख़िरकार, आपने केवल Google खोज करने के बजाय कुछ भी खोजने के लिए वेब निर्देशिका का उपयोग पिछली बार कब किया था? Google मानता है कि निर्देशिकाओं की कोई वास्तविक दुनिया नहीं होती है, और इसलिए वे उन पर बैकलिंक्स को अधिक महत्व नहीं देते हैं। लेकिन इस नियम का एक अपवाद है। अपनी वेबसाइट को स्थानीय, उद्योग-विशिष्ट और आला निर्देशिकाओं में जमा करने से आप सार्थक बैकलिंक्स प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन अगर आप ऐसी परिस्थिति की कल्पना नहीं कर सकते हैं जहां कोई एक निश्चित निर्देशिका का उपयोग करेगा, तो शायद यह आपके समय के लायक नहीं है।
भुगतान किए गए विज्ञापन लिंक
जब हम विज्ञापन लिंक के बारे में बात करते हैं, तो हम Google या बिंग पर खोज विज्ञापनों या फेसबुक या लिंक्डइन पर सोशल मीडिया विज्ञापनों के बारे में बात नहीं कर रहे हैं। हम उन साइटों के बारे में बात कर रहे हैं जो आपकी साइट पर एक बैकलिंक पोस्ट करने के लिए शुल्क लेती हैं, और जो यह स्पष्ट कर सकती हैं या नहीं भी कर सकती हैं कि लिंक एक भुगतान किया गया विज्ञापन है। तकनीकी रूप से, यह एक ग्रे या काली टोपी वाला क्षेत्र है, क्योंकि इसका दुरुपयोग होने पर खेती को जोड़ने के लिए कमोबेश यह मात्रा होती है। Google इस तरह की व्यवस्थाओं को "लिंक स्कीम" के रूप में वर्णित करता है और उनके खिलाफ काफी कड़ा रुख अपनाता है।
जब एक बहुत ही चुनिंदा और उचित तरीके से किया जाता है, जैसे विज्ञापन के लिए भुगतान करके - जिसे स्पष्ट रूप से इस तरह से चिह्नित किया जाता है - एक प्रतिष्ठित उद्योग संगठन की वेबसाइट पर, यह अच्छी तरह से काम कर सकता है। बस सावधान रहें, क्योंकि ये लिंक भी Google के मानकों का उल्लंघन कर सकते हैं।
सामाजिक मीडिया
जब बैकलिंक्स की बात आती है तो सोशल मीडिया एक मिश्रित बैग है। इसका एक मामूली मूल्य है, क्योंकि सोशल मीडिया साइट्स आपको अपनी प्रोफ़ाइल में अपनी वेबसाइट से लिंक करने की अनुमति देती हैं। हालांकि, इन दिनों फेसबुक, ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया साइट्स लिंक को 'नोफॉलो' के रूप में चिह्नित करती हैं, जिसका अर्थ है कि वे लिंक की गई साइट पर एसईओ वैल्यू (कभी-कभी "लिंक जूस" के रूप में संदर्भित) पास नहीं करते हैं। ये लिंक खोज परिणामों में आपकी साइट के प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए कुछ नहीं करेंगे।
पारस्परिक कड़ियाँ
ये 'जैसे के लिए तैसा' लिंक हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने मित्र के साथ एक सौदा करते हैं, जिसके पास एक व्यावसायिक वेबसाइट है, जिससे वह आपकी वेबसाइट पर एक लिंक रखता है, और बदले में आपकी वेबसाइट उसके साथ वापस जुड़ जाती है। SEO के अंधेरे युग में, यह कुछ हद तक प्रभावी हुआ करता था। लेकिन इन दिनों, Google ऐसे 'लिंक एक्सचेंज' को लिंक स्कीम मानता है, और यदि आप इसके बारे में अत्यधिक और स्पष्ट हैं तो आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है। इसका मतलब यह नहीं है कि लिंक्स की अदला-बदली हमेशा खराब होती है, लेकिन अगर आपका एकमात्र मकसद SEO है, तो संभावना है कि आपको ऐसा नहीं करना चाहिए।
ब्लॉग/मंच टिप्पणियाँ और प्रोफाइल
कई साल पहले, निम्न-गुणवत्ता वाली एसईओ फर्मों को ग्राहकों के लिए बैकलिंक्स बनाने के तरीके के रूप में ब्लॉग, फ़ोरम और समाचार साइटों के टिप्पणी अनुभागों का दुरुपयोग करना पसंद था। यह दृष्टिकोण इन दिनों बहुत अप्रभावी है, क्योंकि अधिकांश प्रतिष्ठित साइटें जो बैकलिंक्स के लायक हैं, उन्होंने ऐसे सभी लिंक को 'nofollow' बनाकर इस तरह के दुरुपयोग का जवाब दिया है। जबकि Quora और उद्योग-विशिष्ट फ़ोरम जैसी साइटें आपकी विशेषज्ञता साझा करने और आपकी दृश्यता बढ़ाने के लिए बहुत अच्छी हैं, आपको उनसे कोई SEO मूल्य प्राप्त नहीं होने वाला है।