रविवार, 31 जुलाई 2022

HTTP या HTTPS? आपको एक सुरक्षित साइट की आवश्यकता क्यों है

 2018 में, Google ने इसे क्रोम उपयोगकर्ताओं को दिखाना शुरू कर दिया, यदि वे एक गैर-HTTPS वेबसाइट पर क्लिक करते हैं।


 मैं इसे यहीं नीचे रखने जा रहा हूं। चुपचाप। अगर आपके दिमाग में कोई अनफ्रेंडली स्नेयर ड्रम बज रहा है।

2018 में, Google ने वेबमास्टर्स से कहा कि यदि आपके पास एक गैर-HTTPS वेबसाइट है, तो आप ट्रैफ़िक खोने का जोखिम उठाते हैं और यह भयानक पॉप-अप सूचना क्रोम उपयोगकर्ताओं के आपकी वेबसाइट पर आने से पहले प्रदर्शित होगी।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/07/11-2022.html

हालाँकि, यह आश्चर्य के रूप में नहीं आता है।

Google ने सबसे पहले मई 2010 में साइटों को HTTPS पर जाने के लिए प्रोत्साहित करना शुरू किया।

फिर 6 अगस्त 2014 को, Google ने घोषणा की कि वे खोज परिणामों में HTTPS साइटों के लिए वरीयता दिखाएंगे।

लेकिन, हम SEO पेशेवर कई वर्षों से Google Gods को शांत कर रहे हैं। वास्तव में अब हमें कोई आश्चर्य नहीं कर सकता।

और, तमाम बदलावों के बावजूद, हमें चलते रहना चाहिए...

सौभाग्य से, HTTP से HTTPS में माइग्रेट करना कुछ के पक्ष में है।

SEO Hacker के सीन सी ने HTTPS पर स्विच करने के बाद रैंकिंग में 480% की वृद्धि देखी।

HTTPS में माइग्रेट करने के बाद Autoxloo ने ट्रैफ़िक की मात्रा और लीड की संख्या में 5% की वृद्धि की।

सौभाग्य से, मैं अंत तक लड़ाई के लिए HTTP बनाम HTTPS के बीच बीफ़ को तोड़ रहा हूँ - सेलिब्रिटी डेथमैच शैली। 

HTTP और HTTPS में क्या अंतर है?

HTTP साइटों ने काफी समय से इंटरवेब को सजाया है।

जबकि ब्लॉक पर नया बच्चा, HTTPS, ट्रेंड कर रहा है।

लेकिन, HTTP और HTTPS में क्या अंतर है?

HTTP वेब से जानकारी प्राप्त करने के लिए एक एप्लिकेशन लेयर प्रोटोकॉल है।

इसने वेब पर लेनदेन को सुरक्षित और अधिकृत करना शुरू कर दिया।

गैर-बेवकूफ शब्दों में, यह वेब खोजकर्ता को जानकारी प्रदर्शित करता है।

इसका मतलब है कि उस सुरक्षित कनेक्शन के बिना, कोई भी नेटवर्क जो सोर्स होस्ट और डेस्टिनेशन होस्ट के बीच है, डेस्टिनेशन होस्ट को जो मिलता है उसे बदल सकता है।

इसलिए, HTTPS की अतिरिक्त परत डेटा के परिवहन के लिए अधिक सुरक्षित तरीके का उपयोग करती है, जिसे SSL (सिक्योर सॉकेट लेयर) के रूप में जाना जाता है।

सभी के लिए एक जीत।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/07/blog-post.html

आपको HTTPS पर स्विच करने की आवश्यकता क्यों है

क्या आप अभी भी खुद से यह पूछ रहे हैं: मुझे HTTPS पर स्विच करने की आवश्यकता क्यों है?

मैं समझ गया।

यह सब कॉपी लिखने, अपनी वेबसाइट को डिजाइन करने और बनाने के बाद, आखिरी चीज जो आप करना चाहते हैं, वह है HTTPS में माइग्रेट करना।

लेकिन, आपके लिए यह करने के लिए एक अच्छे SEO मार्केटर (मेरे जैसे 🙋‍♀️) को काम पर रखना, जो आप कर सकते हैं।

सभी कभी घर से बाहर निकले बिना।

यहाँ पर क्यों।

मेरे नेटवर्क से www.google.com पर इस ट्रेसरूट को देखें।

इनमें से प्रत्येक पंक्ति एक नया "हॉप" या सर्वर है।


यदि ये HTTP होते, तो ये सर्वर Google द्वारा मेरे ब्राउज़र को प्रदान किए जाने वाले कार्यों को बदल देते।

लेकिन, चूंकि Google HTTPS है, ऐसा नहीं होता है।

इसका मतलब यह नहीं है कि HTTP असुरक्षित नहीं है।

निर्भर करता है।

उदाहरण के लिए, यदि आप बुरिटोस के बारे में सपने देखते हुए टिकटॉक पर खरगोश के वीडियो पर हंसने में अपना समय बिता रहे हैं, तो HTTP ठीक है।

https://takneekivichar.blogspot.com/2022/06/8.html

हालांकि, यदि आप अपने बैंक खाते तक पहुंच बना रहे हैं या चेकआउट पृष्ठ पर क्रेडिट कार्ड की जानकारी प्लग कर रहे हैं, तो आपका संवेदनशील डेटा जोखिम में है।

HTTPS आपके आगंतुकों और आपके नेटवर्क की सुरक्षा प्रदान करता है।

इसलिए दुनिया भर में 50% से अधिक वेबसाइट पहले से ही HTTPS का उपयोग कर रही हैं।

और, फ़ायरफ़ॉक्स और क्रोम पर HTTPS की वृद्धि को देखें।

आपको HTTPS पर स्विच करने की आवश्यकता है।

HTTPS में माइग्रेट करने से आपकी साइट के प्रदर्शन पर प्रभाव पड़ता है।

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/07/blog-post_28.html

HTTPS पर स्विच करने के 8 लाभ

यहां HTTPS का उपयोग करने के लाभों पर एक नज़र डाली गई है।
बेहतर खोज रैंकिंग

Google ने पुष्टि नहीं की है कि HTTPS एक रैंकिंग कारक है। लेकिन, Google ने HTTPS का उपयोग करने वाली साइटों को वरीयता देना स्वीकार किया है।

बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव

फ़ायरफ़ॉक्स और क्रोम जैसे ब्राउज़र यह दिखाने के लिए संकेतकों का उपयोग कर रहे हैं कि कोई वेबसाइट सुरक्षित है या नहीं। और, उपयोगकर्ता ध्यान दे रहे हैं।

इतना ही नहीं, 84% उपयोगकर्ता अगर यह जानते थे कि कोई साइट सुरक्षित नहीं है, तो वे खरीदारी करना छोड़ देंगी।

यदि आप एक सुरक्षित और सुरक्षित ब्राउज़िंग अनुभव प्रदान कर रहे हैं, तो आप प्रतिधारण बढ़ाएंगे।

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/07/blog-post.html

अपने उपयोगकर्ताओं की जानकारी को सुरक्षित रखें

HTTPS के साथ, आप अपने उपयोगकर्ताओं के डेटा की सुरक्षा कर सकते हैं। आप मैरियट या फेसबुक की तरह डेटा ब्रीच का मुद्दा नहीं चाहते हैं। एसएसएल/टीएलएस प्रमाणपत्र के साथ एचटीटीपीएस स्थिति बनाए रखने से मैरियट की समस्या से बचा जा सकता था।

यू.एस. सरकार के जवाबदेही कार्यालय ने एक विस्तृत रिपोर्ट साझा की जिसमें पाया गया कि एसएसएल/टीएलएस निरीक्षण प्रणाली पर एक समय सीमा समाप्त प्रमाणपत्र जिसे 10 महीने या उससे अधिक समय से नहीं बदला गया था। इसने हैकर्स को बिना पहचाने गए डेटा तक पहुंचने की अनुमति दी।

सुरक्षित लॉक आइकन प्राप्त करें

वेबसाइट पर आने वाले सत्तर प्रतिशत लोग अपने डेटा के ऑनलाइन इंटरसेप्ट किए जाने या उसका दुरुपयोग करने को लेकर चिंतित हैं। आप उनके साथ विश्वास और विश्वसनीयता बनाना शुरू करना चाहते हैं। यह सुरक्षित लॉक आइकन आपके लिए ऐसा करता है।

सबूत चाहिए? SSL पर स्विच करने के बाद Zamberg.com ने अपनी रूपांतरण दर में 11% की वृद्धि की।

AMP लागू करने के लिए आपके पास HTTPS होना चाहिए

मैं जानता हूँ मुझे पता है। आप जानते हैं कि SEO के लिए मोबाइल ऑप्टिमाइजेशन कितना जरूरी है।

मेरा मतलब है, ट्रैफ़िक में 70% की भारी वृद्धि को कोई कैसे भूल सकता है जिसे थ्रिलिस्ट ने AMP से आते हुए देखा था?

मुश्किल बात यह है कि एएमपी का उपयोग करने के लिए आपके पास एसएसएल के साथ एक एन्क्रिप्टेड साइट होनी चाहिए।

अधिक प्रभावी पीपीसी अभियान

Google का अधिकांश राजस्व विज्ञापनों को बेचने से आता है। यदि उपयोगकर्ता आपकी साइट पर आते हैं, लेकिन रूपांतरित होने में विफल रहते हैं, तो विज्ञापनदाता Google Ads के लिए भुगतान नहीं करेंगे। इसलिए, HTTPS का उपयोग करने से खराब विज्ञापन प्रथाओं को कम करने और रूपांतरण बढ़ाने में मदद मिलती है।

साथ ही, 2018 में, Google Ads ने स्वचालित रूप से HTTP खोज विज्ञापनों को HTTPS पर पुनर्निर्देशित करना शुरू कर दिया। और, उन्होंने विज्ञापनदाताओं को लैंडिंग पृष्ठों के लिए HTTP पतों का उपयोग बंद करने की चेतावनी देना शुरू कर दिया है।

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/06/blog-post_7.html

Google Analytics में सही डेटा

प्रत्यक्ष यातायात में वृद्धि पर ध्यान दें?


जब HTTPS HTTP पर विज़िट भेजता है, तो Google Analytics इसे प्रत्यक्ष ट्रैफ़िक के रूप में रिपोर्ट करता है। प्रवास के दौरान यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है। Moz यहाँ इस रेफ़रलकर्ता डेटा में गहराई से गोता लगाता है।
कई साइटें HTTP साइटों का समर्थन नहीं करती हैं

आजकल, अधिकांश साइटों को आपकी साइट के सुरक्षित होने की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, स्क्वरस्पेस को एक एसएसएल प्रमाणपत्र की आवश्यकता होती है। यहां तक कि सरकार को भी एक HTTPS साइट की आवश्यकता होती है।

HTTP से HTTPS में स्विच करने की प्रक्रिया

गैर-तकनीकी लोगों के लिए HTTP से HTTPS पर स्विच करना मुश्किल है क्योंकि कुछ समस्याएं हैं जो पॉप-अप कर सकती हैं।

https://www.newstowns.com/lets-bust-all-the-myths-associated-with-seo/

यहां आपकी साइट को HTTP से HTTPS में बदलने के लिए आवश्यक कदमों का एक त्वरित स्नैपशॉट दिया गया है:

     एक एसएसएल प्रमाणपत्र खोजें
     एसएसएल प्रमाणपत्र स्थापित करें
     HTTPS को इंगित करने के लिए डोमेन को अपडेट करें
     सभी HTTP पृष्ठों को HTTPS पर पुनर्निर्देशित करें
     Google Search Console में स्वामित्व पुनः सत्यापित करें
     साइटमैप अपडेट करें
     robots.txt अपडेट करें
     Google Analytics में अपनी सेटिंग अपडेट करें
     परीक्षण

https://chwawa.com/blog/888836/what-is-magento-2-how-is-it-better-than-magento-1/

HTTPS पर स्विच करने के लिए तैयार हैं?

मुझे उम्मीद है कि यह लेख यह समझाने में मदद करता है कि HTTP से HTTPS में स्विच करना क्यों आवश्यक है।

यदि आप स्विच करने के लिए तैयार हैं, तो अपनी होस्टिंग कंपनी से संपर्क करें।

उदाहरण के लिए, Bluehost में उनके WordPress उपयोगकर्ताओं के लिए एक SSL प्रमाणपत्र शामिल है।

या, Let’s Encrypt जैसे टूल का निःशुल्क उपयोग करें।

आपके द्वारा चुना गया कोई भी विकल्प, स्विच करना आपके उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा के लिए समय और निवेश के लायक है।

स्रोत: https://www.searchenginejournal.com/technical-seo/http-https-why-secure-site/

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