जब आप कार्यालय की आपूर्ति के लिए खरीदारी कर रहे हों, तो क्या आप चिपचिपा कागज या पोस्ट-इट नोट्स खोजते हैं?
इन ब्रांडों ने अपने उत्पाद नामों को अपने संबंधित उद्योगों में सफलतापूर्वक एम्बेड किया है। वे इतने प्रसिद्ध हो गए हैं कि लोग इन ब्रांडों के नामों का उल्लेख उनके सामान्य शब्दों (क्लेनेक्स बनाम ऊतक, कोक बनाम कोला, बैंड-एड बनाम बैंडेज, और इसी तरह) के बजाय करेंगे।
और यह ब्रांड जागरूकता पैदा करने का जादू है।
इस गाइड में, हम आपके व्यवसाय के लिए ग्राहकों की वफादारी हासिल करने के लिए ब्रांड जागरूकता के महत्व पर चर्चा करेंगे।
पता करें कि आपको अपने डिजिटल मार्केटिंग अभियानों में ब्रांड जागरूकता को प्राथमिकता क्यों देनी चाहिए, और पता करें कि आप अपने दर्शकों के बीच अपने ब्रांड को स्थापित करने के लिए किन मार्केटिंग रणनीतियों का उपयोग कर सकते हैं।
https://takneekivichar.blogspot.com/2022/07/seo.html
डिजिटल मार्केटिंग में ब्रांड जागरूकता क्या है?
ब्रांड जागरूकता एक ऐसा शब्द है जो विभिन्न मार्केटिंग चैनलों का उपयोग करके किसी उत्पाद के नाम से उपभोक्ता की परिचितता की डिग्री को संदर्भित करता है।
यह किसी ब्रांड के उत्पाद को उसकी प्रतिस्पर्धा से अलग करता है।
सीधे शब्दों में कहें तो यह इस बात का पैमाना है कि आपके लक्षित दर्शक आपके ब्रांड को कितनी अच्छी तरह पहचानते हैं।
और आपके व्यवसाय के लिए उच्च स्तर की ब्रांड जागरूकता का क्या अर्थ है?
अधिक बिक्री।
जब उपभोक्ताओं को विकल्पों का सामना करना पड़ता है, तो वे उस ब्रांड से उत्पाद खरीदने की अधिक संभावना रखते हैं जिससे वे सबसे ज्यादा परिचित हों।
इसलिए व्यवसायों, विशेषकर स्टार्टअप ब्रांडों के लिए ब्रांड जागरूकता प्राथमिकता होनी चाहिए।
वास्तव में, ब्रांड जागरूकता इतनी महत्वपूर्ण है कि 37% विपणक कहते हैं कि 2019 में यह उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता थी।
अब जब आपको पता चल गया है कि आपके लिए ब्रांड जागरूकता कितनी महत्वपूर्ण है, तो अगला प्रश्न यह है: "आप ब्रांड जागरूकता कैसे पैदा कर सकते हैं?"
ऐसा करने का एक तरीका अपने निपटान में कई डिजिटल मार्केटिंग चैनलों का सही ढंग से उपयोग करना है।
डिजिटल मार्केटिंग कैसे ब्रांड जागरूकता बढ़ा सकती है
https://takneekivichar.blogspot.com/2022/07/google-2022.html
पिछले कुछ वर्षों में, डिजिटल मार्केटिंग कई ब्रांडों के लिए गेमचेंजर बन गया है।
यह कई मार्केटिंग चैनलों पर लगातार हावी हो रहा है, जिसमें दुनिया की आधी से अधिक आबादी इंटरनेट का उपयोग कर रही है।
डिजिटल मार्केटिंग के साथ, आप यह कर सकते हैं:
अधिक किफ़ायती और मापने योग्य तरीके से अधिक लक्षित दर्शकों तक पहुँचें
खेल के मैदान को समतल करें, खासकर यदि आप एक छोटा व्यवसाय कर रहे हैं
संभावनाओं के साथ बातचीत करें और उनसे मूल्यवान अंतर्दृष्टि सीखें
अपने दर्शकों के साथ अति-वैयक्तिकृत बनें
नए दर्शकों/वैश्विक बाज़ार तक पहुंचें
ऑनलाइन वह जगह है जहां आपके ग्राहक हैं। और उन तक पहुंचने के लिए डिजिटल मार्केटिंग चैनलों का उपयोग करना फायदेमंद है, इसलिए अपने ब्रांड के बारे में जागरूकता स्थापित करना।
डिजिटल मार्केटिंग के साथ शुरुआत करने के लिए, यहां कुछ रणनीतियां दी गई हैं जिनसे आप अपने उत्पाद के साथ उपभोक्ताओं की जानकारी बढ़ा सकते हैं।
https://takneekivichar.blogspot.com/2022/06/seo-8.html
ब्रांड जागरूकता बढ़ाने के लिए डिजिटल रणनीतियाँ
खोज इंजिन अनुकूलन
आप चाहते हैं कि आपका ब्रांड ऑनलाइन मिल जाए और प्रतिस्पर्धा को मात दे। और यही सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) आपके लिए पूरा कर सकता है।
SEO आपके उत्पाद को आपके ग्राहकों के सामने दिखाने में मदद करता है। यह कार्यनीति आपके वेबपेज को Google जैसे खोज परिणामों के प्रथम पृष्ठ पर प्रदर्शित होने देती है।
SEO की प्राथमिक भूमिका वेबसाइटों को खोज इंजन परिणाम पृष्ठ (SERPs) से 'अवैतनिक' ऑर्गेनिक साइट ट्रैफ़िक प्राप्त करना है।
यह विभिन्न ऑन-पेज और ऑफ-पेज विधियों के माध्यम से किया जाता है।
SEO कैसे ब्रांड जागरूकता को प्रभावित करता है
आपकी वेबसाइट पर बढ़े हुए ट्रैफ़िक के साथ, आपका ब्रांड व्यापक दर्शकों के सामने आता है।
और अधिक एक्सपोजर का मतलब है कि अधिक लोग पहचानते हैं कि आपका ब्रांड क्या करता है।
उदाहरण के लिए, एक केस स्टडी से पता चलता है कि कैसे डिजिटल मार्केटिंग सलाहकार हंटर ब्रांच ने पहली बार देखा कि ब्रांड जागरूकता को बेहतर बनाने के लिए SEO क्या कर सकता है।
https://takneekivichar.blogspot.com/2022/06/8.html
SEO का उपयोग करके ब्रांड जागरूकता का उदाहरण
उक्त अध्ययन में, शाखा ने एक ग्राहक, एक लेखन कोच के साथ काम करना साझा किया, जो खोज से मासिक रूप से लगभग 20,000 आगंतुकों को उत्पन्न कर रहा था।
क्लाइंट अपनी ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करने से पहले ही एक सफल लेखक है।
एक पूर्ण विकसित एसईओ रणनीति को लागू करने के बाद, क्लाइंट, जिसने अभी-अभी एक ऑनलाइन लेखन कोच बनने के लिए संक्रमण किया, ने प्रति माह औसतन 140,000 ऑर्गेनिक विज़िटर प्राप्त करना शुरू कर दिया।
लेकिन यहाँ सबसे अच्छा हिस्सा है: ग्राहक अब व्यापक रूप से ऑनलाइन शीर्ष लेखन कोचों में से एक के रूप में जाना जाता है।
इस तरह शीर्ष 3 ऑर्गेनिक खोज परिणामों में प्रदर्शित होने से उनकी ब्रांडिंग पर प्रभाव पड़ा।
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SEO के साथ ब्रांड जागरूकता कैसे बढ़ाएं
इस वर्ष तक, 64% से अधिक विपणक सक्रिय रूप से SEO में निवेश कर रहे हैं।
आपको प्रतिस्पर्धा में बने रहना चाहिए, ब्रांड निर्माण के लिए एसईओ का उपयोग करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं।
लिंक भवन
आपके पृष्ठ को संदर्भित करने वाले अधिक गुणवत्ता वाले लिंक, आप SERPs में उच्च रैंक करते हैं। लेकिन आप उन लिंक्स को कैसे प्राप्त करते हैं?
मेरा मानना है कि मूल्यवान सामग्री मजबूत बैकलिंक्स के बराबर है।
सामग्री से मेरा तात्पर्य उपयोगकर्ताओं और खोज इंजनों के लिए बनाई गई अद्वितीय, प्रासंगिक और मूल्यवान सामग्री से है।
कुछ उदाहरणों में कैसे-कैसे मार्गदर्शिकाएँ और निःशुल्क डाउनलोड करने योग्य टेम्पलेट शामिल हैं।
सामग्री बनाने के अलावा, आप ईमेल आउटरीच, अतिथि पोस्टिंग और जनसंपर्क के माध्यम से भी बैकलिंक्स बना सकते हैं।
सामग्री का अनुकूलन
सामग्री बनाना एक बात है; सामग्री का अनुकूलन एक और है।
Google को आपकी सामग्री खोजने के लिए, आपको अपने पृष्ठ में जैविक दृश्यता बढ़ाने के लिए कीवर्ड जोड़ना होगा।
चूंकि आप जागरूकता के स्तर पर दर्शकों को विशेष रूप से लक्षित कर रहे हैं, इसलिए गैर-व्यावसायिक कीवर्ड के लिए अपनी सामग्री को अनुकूलित करना भी आवश्यक है।
एक अन्य कुंजी लंबी-पूंछ वाले कीवर्ड पर अधिक ध्यान देना है। इस प्रकार के खोजशब्दों की सामान्य खोजों की तुलना में 3% से 5% अधिक क्लिक दर होती है।
साथ ही, अपनी कीवर्ड रणनीति को अपनी ब्रांडिंग के साथ संरेखित करने से आपको अपने ब्रांड की धारणा पर अधिक नियंत्रण रखने में मदद मिलती है।
इसलिए आपके ब्रांड के लिए प्रासंगिक कीवर्ड चुनना महत्वपूर्ण है।
आंतरिक लिंकिंग
जब कोई संभावना आपके पृष्ठ पर आती है, तो उसे आंतरिक लिंकिंग के माध्यम से आपकी वेबसाइट पर नेविगेट करने में मदद करें।
आंतरिक लिंकिंग में एंकर टेक्स्ट का उपयोग करके आपकी साइट पर किसी अन्य पृष्ठ पर लिंक जोड़ना शामिल है।
एंकर टेक्स्ट आपके मुख्य कीवर्ड, आपके मुख्य कीवर्ड की विविधता या सेकेंडरी लॉन्ग-टेल कीवर्ड हो सकते हैं।
स्पष्ट रणनीति के साथ, आप अपने पृष्ठों पर अधिक साइट ट्रैफ़िक लाते हुए उपयोगकर्ता अनुभव में सुधार कर सकते हैं।
लेकिन आंतरिक लिंकिंग न केवल आगंतुकों को आपके अन्य पृष्ठों पर निर्देशित करता है। यह आपकी SERPs रैंकिंग को बेहतर बनाने के लिए लिंक इक्विटी भी पास करता है।
सामग्री निर्माण
पिछली रणनीति में, हमने संक्षेप में सामग्री के महत्व को छुआ है।
हालाँकि, चूंकि ब्रांड निर्माण में सामग्री निर्माण बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए यह हमारी अगली डिजिटल रणनीति के रूप में और चर्चा की आवश्यकता है।
इस गाइड के लिए, हम ब्रांडेड सामग्री के निर्माण पर ध्यान देंगे और यह आपके ब्रांड जागरूकता अभियानों को कैसे प्रभावित करता है।
लेकिन ब्रांडेड सामग्री क्या है?
ब्रांडेड सामग्री वह सामग्री है जो आपके नए ग्राहकों के लिए मूल्य लाती है।
यह आपको अपने दर्शकों को यह दिखाने देता है कि आपकी कंपनी कौन है और आपका ब्रांड क्या दर्शाता है।
इस प्रकार की सामग्री पारंपरिक विज्ञापन से भटकती है। इसका उद्देश्य मनोरंजन करना या सूचित करना, उपभोक्ता का ध्यान आकर्षित करना और वास्तविक जुड़ाव बढ़ाना है।
इसमें लेख, वीडियो, इन्फोग्राफिक्स और पॉडकास्ट शामिल हैं।
सामग्री निर्माण कैसे ब्रांड जागरूकता को प्रभावित करता है
ब्रांड जागरूकता मार्केटिंग अभियान बनाना आपके ब्रांड नाम को जानने वाले उपभोक्ताओं से कहीं अधिक है। यह दिखाता है कि आपके दर्शक आपकी कंपनी को अद्वितीय बनाने वाले गुणों को कितनी अच्छी तरह समझते हैं।
यह एक प्रभावी सामग्री रणनीति विकसित करने के माध्यम से है जो आपके ब्रांड को प्रतिस्पर्धा से अलग करती है।
सामग्री भी व्यक्तित्व दिखाने, राय साझा करने और मुद्दों पर अपने ब्रांड को स्थापित करने का एक तरीका है। सीधे शब्दों में कहें, सामग्री वह है जो आपके ब्रांड का मानवीकरण करती है।
और उपभोक्ता केवल एक ब्रांड पर मनुष्यों के साथ व्यापार करने की संभावना रखते हैं।
सामग्री निर्माण का उपयोग करके ब्रांड जागरूकता का उदाहरण
एक सफल ब्रांडेड सामग्री का एक बेहतरीन उदाहरण डव का रियल ब्यूटी स्केच अभियान है।
अभियान की शुरुआत ग्राहक अनुसंधान के साथ हुई जिसमें यह सुझाव दिया गया कि केवल 4% महिलाएं खुद को "सुंदर" बताएगी।
उक्त शोध से, डव एक छोटा वीडियो लेकर आया है जिसमें बताया गया है कि महिलाएं खुद को कैसे देखती हैं बनाम कैसे अजनबी उनका वर्णन करते हैं।
वीडियो को केवल एक महीने में 114 मिलियन से अधिक बार देखा गया, और यह 2013 में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली ब्रांडेड सामग्री बन गई, यहां तक कि विज्ञापन की कुछ तीव्र आलोचनाओं के साथ भी।
अभियान की सफलता के साथ, डव ने दुनिया में चर्चा की। और सबसे अच्छा हिस्सा? डव अपने ब्रांड संदेश भेजने में सक्षम था कि "सुंदरता सभी के लिए है," उन्हें अपने प्रतिस्पर्धियों से अलग करती है।
सामग्री के साथ ब्रांड जागरूकता कैसे बढ़ाएं
B2B सामग्री विपणन के अनुसार, बहत्तर प्रतिशत विपणक मानते हैं कि एक अच्छी सामग्री रणनीति होना उनकी सफलता की एक महत्वपूर्ण कुंजी थी।
क्या आप पहले से ही अपने ब्रांड के लिए सामग्री रणनीति लागू करते हैं?
यदि नहीं, तो शुरू करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं।
अपने दर्शकों को समझें
आपके दर्शक कौन हैं? वे अपना समय ऑनलाइन कहाँ बिताते हैं? उनकी पसंद, पसंद और रुचियां क्या हैं? उनकी कौन-सी समस्याएँ हैं जिनका समाधान आवश्यक है?
आप अपने दर्शकों से जुड़ रहे हैं, इसलिए स्वाभाविक रूप से, आप उन्हें समझना शुरू कर देंगे।
और जब आपको अपने दर्शकों के बारे में अच्छी समझ हो, तो आप अपनी सामग्री को उनके साथ बोलने के लिए तैयार कर सकते हैं।
अपनी ब्रांड कहानी बनाएं
अपने दर्शकों के अलावा, आपको अपने ब्रांड को भी समझना चाहिए।
आपकी कहानी क्या है? आपके दर्शन क्या हैं? आपकी कंपनी के मूल्य क्या हैं? आपकी कंपनी की आवाज क्या है? आप अपने दर्शकों के लिए क्या समाधान पेश करते हैं?
एक प्रभावी सामग्री रणनीति तैयार करने के लिए, आपको अपने व्यवसाय के बारे में इन महत्वपूर्ण बातों को जानना चाहिए क्योंकि यही कारण हैं कि आपके नए ग्राहक आपके ब्रांड की परवाह करेंगे।
अपने डिजिटल मार्केटिंग चैनल चुनें
आप अपने ब्रांड के लिए किस प्रकार की सामग्री का उपयोग करना चाहते हैं? जागरूकता चरण के लिए, आपके पास चुनने के लिए बहुत कुछ है।
मार्केटिंग फ़नल में प्रारंभिक चरण के लिए ब्लॉग पोस्ट और लेख सामग्री के सबसे सामान्य रूप हैं।
यदि आप सामग्री विचारों की तलाश कर रहे हैं, तो यह वह जगह है जहाँ आपके दर्शकों के बारे में आपकी समझ काम आएगी।
यदि आप कम ध्यान अवधि वाले दर्शकों को लक्षित कर रहे हैं, तो इन्फोग्राफिक्स एक आदर्श विकल्प है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस प्रकार की सामग्री को पढ़ना और समझना आसान है।
इस बीच, वीडियो आपके ब्रांड के व्यक्तित्व को दिखाने का एक बेहतरीन तरीका है। आंकड़े यह भी दिखाते हैं कि वीडियो सामग्री रणनीति में उपयोग किए जाने वाले मीडिया का नंबर एक रूप है, जो ऊपर उल्लिखित सामग्री के पहले दो रूपों को पछाड़ देता है।
इस प्रकार वीडियो आपके लक्षित दर्शकों से जुड़ाव बढ़ाने का एक निश्चित तरीका है। आप जिस प्रकार के प्लेटफ़ॉर्म पर अपने ब्रांडेड वीडियो पोस्ट करना चाहते हैं, उसके आधार पर आप छोटे या लंबे प्रारूप वाले वीडियो बनाने के लिए वीडियो निर्माता का उपयोग कर सकते हैं।
अपनी सामग्री रणनीति का परीक्षण करें
अब जब आपने एक अच्छी सामग्री रणनीति के महत्वपूर्ण तत्वों को निर्धारित कर लिया है, तो उन्हें एक साथ रखने और अपनी सामग्री बनाने का समय आ गया है।
निगरानी करें कि आपकी सामग्री कैसा प्रदर्शन करती है, प्रमुख मीट्रिक के माध्यम से इसकी प्रभावशीलता का विश्लेषण करें और आवश्यकतानुसार समायोजित करें।
सामाजिक मीडिया
एक ब्रांड के रूप में सोशल मीडिया से बेहतर जगह और क्या हो सकती है?
इन प्लेटफार्मों में अरबों सोशल मीडिया उपयोगकर्ता आपके ग्राहक बनने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। साथ ही, सोशल मीडिया पर अपने खाते बनाना मुफ़्त है। और अगर आप विज्ञापन चला रहे हैं, तो आप कम बजट में बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं।
सोशल मीडिया मार्केटिंग का उपयोग करके उपलब्ध अवसरों की संख्या के साथ, आप इस आवश्यक मार्केटिंग रणनीति से चूकना नहीं चाहते हैं।
इसलिए, चाहे वह फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब, लिंक्डइन, या अन्य चैनलों पर हो, ब्रांड जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग का उपयोग करके अपनी उपस्थिति स्थापित करना महत्वपूर्ण है।
सोशल मीडिया ब्रांड जागरूकता को कैसे प्रभावित करता है
आपके दर्शक अपना बहुत सारा समय अपने फ़ीड के माध्यम से ब्राउज़ करने में व्यतीत करते हैं।
स्टेटिस्टा के अनुसार, औसतन इंटरनेट उपयोगकर्ता प्रतिदिन 144 मिनट सोशल मीडिया का उपयोग करते हुए बिताते हैं।
यह आपके व्यवसाय के लिए उन तक ऑनलाइन पहुंचने का एक शानदार अवसर प्रस्तुत करता है।
सोशल मीडिया उपस्थिति होने से आपको अपने ग्राहकों के लिए अधिक दृश्यमान बनने में मदद मिलती है।
यह आपको उनके साथ जुड़ने, उनके साथ जुड़ने, अधिक महत्वपूर्ण बात, ब्रांड पहचान बढ़ाने और ब्रांड एडवोकेट बनाने की अनुमति देता है।
अपने ब्रांड की आवाज़ और कहानी को सामाजिक पर साझा करके, चाहे सम्मोहक सामग्री पोस्ट करके या विज्ञापन चलाकर, आप अपने व्यवसाय के बारे में जागरूकता बढ़ा सकते हैं।
सोशल मीडिया का उपयोग करके ब्रांड जागरूकता का उदाहरण
ब्लेंडर में हर किसी की दिलचस्पी नहीं होगी।
हालांकि, कई लोग किसी कारणवश यादृच्छिक वस्तुओं को लुगदी में तोड़ते हुए देखना चाहेंगे।
ब्लेंडटेक के "विल इट ब्लेंड कैम्पेन" ने इस अप्रत्याशित रुचि का लाभ उठाया।
एक फेसबुक वीडियो अभियान में, ब्लेंडटेक ने सवाल पूछते हुए कुछ सबसे यादृच्छिक वस्तुओं को मिश्रित करने की कोशिश की, "क्या यह मिश्रण होगा?"
ब्रांड अपने दर्शकों की उत्सुकता को कम करने में सक्षम था जिसके परिणामस्वरूप हजारों बार देखा गया। इसने समान परीक्षणों की कोशिश करने वाले अन्य ब्रांडों के कई स्पिन-ऑफ को भी प्रेरित किया।
टेकअवे: अपनी सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीतियों के साथ अपने उत्पाद की शक्ति दिखाने में रचनात्मक बनें।
यहां तक कि एक उत्पाद भी अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करते हुए आपके दर्शकों को मनोरंजन प्रदान कर सकता है।
सोशल मीडिया के साथ ब्रांड जागरूकता कैसे बढ़ाएं
यदि आप अभी भी सोशल मीडिया विज्ञापन का लाभ नहीं उठा रहे हैं, तो आप बहुत कुछ खो रहे हैं।
चाहे आप सोशल मीडिया मार्केटिंग में नए हों या पहले से ही इसका उपयोग कर रहे हों, आपको अपने प्रतिस्पर्धियों के साथ पकड़ने के लिए अपने ब्रांड और अपने दर्शकों की गहरी समझ होनी चाहिए।
फिर, यहां आपको अपने सोशल मीडिया अभियान के साथ आगे क्या करने की आवश्यकता है।
स्मार्ट लक्ष्य निर्धारित करें
सोशल मीडिया मार्केटिंग का उपयोग करते समय आपको अपने लक्ष्यों के बारे में स्पष्ट होना चाहिए, और स्मार्ट लक्ष्य ढांचा इसमें आपकी मदद करता है।
स्मार्ट ढांचे के लिए आपके पास ऐसे लक्ष्य होने चाहिए जो हैं:
विशिष्ट
औसत दर्जे का
प्राप्य
प्रासंगिक
समय सीमा
यहां एक स्मार्ट लक्ष्य का उदाहरण दिया गया है:
"हम चौथी तिमाही के अंत तक इंप्रेशन की संख्या बढ़ाकर 10,000 तक ब्रांड जागरूकता बढ़ाएंगे।"
प्रमुख मेट्रिक्स निर्धारित करें
स्मार्ट लक्ष्य रखने से आपको अपनी रणनीति के प्रदर्शन को मापने के लिए प्रमुख मीट्रिक स्थापित करने में भी मदद मिलती है।
आप अपने अभियान के आधार पर विभिन्न सोशल मीडिया मेट्रिक्स को ट्रैक कर सकते हैं। यह निर्धारित करना महत्वपूर्ण है कि कौन से मीट्रिक आपके लिए प्रासंगिक हैं। उच्च ब्रांड जागरूकता के लिए, पहुंच, इंप्रेशन, शेयर और उल्लेख जैसे मीट्रिक आपकी प्रगति के बारे में बहुत कुछ बता सकते हैं।
अपना मंच चुनें
प्रत्येक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म अद्वितीय है। अपने प्रयास में सफल होने के लिए, आपको यह निर्धारित करना होगा कि कौन से प्लेटफ़ॉर्म आपके लक्ष्यों और रणनीति के लिए सबसे उपयुक्त हैं।
जरूरी नहीं कि आप हर प्लेटफॉर्म पर हों। वह चुनें जो आपके ब्रांड और आपके दर्शकों के लिए प्रासंगिक हो।
निर्धारित करें कि आपके संभावित ग्राहक कहां हैंगआउट करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक मेकअप ब्रांड हैं, तो आपको स्नैपचैट और इंस्टाग्राम जैसे विज़ुअल प्लेटफॉर्म में अधिक लाभ होगा।
एक बार जब आप प्लेटफॉर्म चुन लेते हैं, तो प्रोफाइल और कवर फोटो, बायो और प्रोफाइल जानकारी सहित अपनी प्रोफाइल पूरी तरह से भरें। साथ ही, ऐसे कीवर्ड शामिल करें जिनका उपयोग लोग आपके व्यवसाय को खोजने के लिए करेंगे।
अन्य लोगों के दर्शकों का लाभ उठाएं
इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग योग्य दर्शकों के लिए ब्रांड जागरूकता पैदा करने का एक शानदार तरीका है।
किसी ऐसे व्यक्ति का लाभ उठाने में सक्षम होने के नाते, जिसका घरेलू नाम है, भले ही वह उद्योग-केंद्रित हो, बहुत कम समय में आपके सोशल मीडिया जुड़ाव को बढ़ा सकता है।
आपकी सामाजिक यात्रा के शुरुआती चरणों में, आपके सोशल मीडिया पोस्ट को आपके ब्रांड के बारे में जागरूकता पैदा करने में प्रभावी होने के लिए बहुत प्रयास करने होंगे।
अन्य लोगों का लाभ उठाएं जिनके पास विश्वास स्थापित करने, अधिक बिक्री प्राप्त करने और अपने अल्पकालिक विपणन लक्ष्यों में मदद करने के लिए मेल खाने वाले लक्षित दर्शक हैं।
एक सोशल मीडिया सामग्री कैलेंडर बनाएं
इसके बाद, निर्धारित करें कि आपको क्या पोस्ट करना चाहिए, आपको कितनी बार पोस्ट करना चाहिए, और सामग्री पोस्ट करने का सबसे अच्छा समय कब है।
सोशल मीडिया कंटेंट कैलेंडर होने से आपकी पोस्टिंग को व्यवस्थित बनाने में मदद मिलती है।
आप इसका उपयोग अपने सभी चैनलों पर अपने सभी सोशल मीडिया मार्केटिंग प्रयासों की योजना बनाने के लिए कर सकते हैं।
अपना सोशल मीडिया कैलेंडर बनाते समय, याद रखें कि आपके द्वारा बनाई गई सामग्री का मिश्रण और अन्य स्रोतों से क्यूरेट किया गया है।
फिर, प्रयोग करें कि आपके लिए किस प्रकार की सामग्री काम करती है: लिंक, वीडियो, चित्र, उद्धरण, पुनः साझाकरण और सादा पाठ अपडेट।
शुरुआत के लिए, आप 80-20 नियम अपना सकते हैं, जिसमें कहा गया है कि आपके 80% पोस्ट को सूचित करना, शिक्षित करना या मनोरंजन करना चाहिए।
अन्य 20% सामग्री हो सकती है जो सीधे आपके ब्रांड को बढ़ावा देती है।
परीक्षण और विश्लेषण
जैसे ही आप सामग्री पोस्ट करना शुरू करते हैं, आपको पता चल जाएगा कि कौन सी सामग्री, शेड्यूल और आवृत्ति आपके व्यवसाय के लिए सबसे अच्छा प्रदर्शन करती है।
बफ़र जैसे सोशल मीडिया एनालिटिक्स टूल का उपयोग करने से आपको प्रत्येक पोस्ट का परीक्षण और विश्लेषण करने में मदद मिलती है।
आपके द्वारा प्राप्त अंतर्दृष्टि का उपयोग करते हुए, विभिन्न पोस्ट, अभियानों और मार्केटिंग रणनीतियों का एक-दूसरे के विरुद्ध परीक्षण करें।
एक बार जब आप यह निर्धारित कर लेते हैं कि सबसे अच्छा क्या काम करता है, तो अपनी रणनीति को समायोजित करने का समय आ गया है।
सिद्ध तरीकों पर अधिक ध्यान दें जो काम करते हैं और उन्हें परिशोधित करते हैं ताकि आप अपने ब्रांड जागरूकता अभियान से अधिक लाभ उठा सकें।
व्यस्त रखना
अंत में, सोशल मीडिया मार्केटिंग के सामाजिक पहलू को न भूलें। अपने समुदाय के साथ जुड़ें।
टिप्पणियों का जवाब दें, उल्लेख देखें, बातचीत का पालन करें, और अपने ब्रांड, उत्पादों और सेवाओं के बारे में प्रतिक्रिया की निगरानी करें।
अपने दर्शकों के साथ जुड़ने के लिए अपने दिन में समय आवंटित करें।
रीमार्केटिंग अभियान
रीमार्केटिंग एक प्रकार का ऑनलाइन विज्ञापन है जो आपको उन लोगों को लक्षित विज्ञापन दिखाने की अनुमति देता है जो पहले ही आपकी वेबसाइट पर आ चुके हैं।
यह विज्ञापन पूरे इंटरनेट पर आगंतुकों का अनुसरण करता है। जब वे वेब ब्राउज़ करते हैं, YouTube वीडियो देखते हैं, और अपने सोशल मीडिया फ़ीड के माध्यम से स्क्रॉल करते हैं तो वे दिखाई देते हैं।
रीमार्केटिंग ब्रांड जागरूकता को कैसे प्रभावित करता है
रीमार्केटिंग आपको अपने दर्शकों से जुड़े रहने की अनुमति देता है। एक बार जब लोग आपकी वेबसाइट पर आ जाते हैं, तो विज्ञापन पूरे वेब पर उनका अनुसरण करेंगे।
यह आपके ब्रांड को शानदार एक्सपोजर देता है। और अधिक एक्सपोजर का मतलब है कि आपका ब्रांड अधिक पहचानने योग्य हो जाता है, जिससे आपको प्रतिस्पर्धात्मक लाभ मिलता है।
लेकिन ब्रांड जागरूकता के अलावा, रीमार्केटिंग अभियान आपके विज़िटर द्वारा कार्रवाई करने की संभावना भी बढ़ाते हैं।
बाउंस एक्सचेंज के अनुसार, यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि 70% से 96% वेबसाइट विज़िटर बिना कार्रवाई किए चले जाते हैं और कभी वापस नहीं आएंगे।
रीमार्केटिंग का उपयोग करके ब्रांड जागरूकता का उदाहरण
सॉफ्टवेयर कंपनी Lumension ने अपने रीमार्केटिंग प्रयासों की बदौलत होमपेज व्यूज में 865% की वृद्धि हासिल की। यह अपने मार्केटिंग बजट में 30% की कटौती के बावजूद है।
उन्होंने यह कैसे किया?
कंपनी ने अपने जागरूकता प्रयासों के साथ इस तकनीक को मिलाकर पांच मुख्य समूहों को फिर से लक्षित किया।
इसके जागरूकता अभियान ने अपने पुन: लक्ष्यीकरण अभियान के लिए दर्शकों के आकार में वृद्धि की है। दूसरी ओर, इसके पुनर्लक्ष्यीकरण ने अपने जागरूकता अभियान से प्राप्त नए आगंतुकों को परिवर्तित कर दिया।
और लुमेन्शन का सबसे बड़ा टेकअवे क्या था? जोखिम लेने के लिए तैयार रहें। कंपनी की सफलता एक ऐसी रणनीति के साथ खेलने के अपने खुलेपन से अंकुरित हुई जिससे वे अपरिचित थे।
रीमार्केटिंग के साथ ब्रांड जागरूकता कैसे बढ़ाएं
यदि आप इस रणनीति में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, तो यह आपके ब्रांड जागरूकता विपणन अभियानों के लिए विभिन्न प्रकार की रीमार्केटिंग रणनीतियों को जानने के लिए भुगतान करता है जिन्हें आप अपने ब्रांड के लिए लागू कर सकते हैं।
प्रदर्शन विज्ञापन
प्रदर्शन विज्ञापन उन लोगों को दिखाई देते हैं जो आपकी वेबसाइट पर आ चुके हैं।
आपके विज्ञापन अभियानों के लिए रीमार्केटिंग का यह रूप दो मुख्य प्रकार के प्लेटफ़ॉर्म पर प्रदर्शित हो सकता है: Google प्रदर्शन नेटवर्क और सोशल मीडिया।
दोनों प्लेटफॉर्म बड़े दर्शकों की पेशकश करते हैं जो आपके ब्रांड के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।
ईमेल रीमार्केटिंग
इस प्रकार का रीमार्केटिंग अभियान उन लोगों को लक्षित करता है जो आपके ईमेल खोलते हैं या उन पर कुछ विशिष्ट कार्रवाई करते हैं।
आपके ईमेल खोलने वाले लोगों ने पहले ही आपके ब्रांड में अपनी रुचि दिखाई है। ईमेल रीमार्केटिंग के साथ, आप ग्राहकों की वफादारी बनाने के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक सामग्री वितरित करके अपने ब्रांड को उनके दिमाग में रखकर इस रुचि को सुदृढ़ कर सकते हैं।
रीमार्केटिंग खोज विज्ञापन
यह अभियान आपको खोज इंजन पर स्वयं रीमार्केटिंग विज्ञापन प्रदर्शित करने की अनुमति देता है। यह आपको उन लोगों को लक्षित करने में सक्षम करेगा जो आपकी वेबसाइट पर आ चुके हैं।
वीडियो रीमार्केटिंग
जो लोग आपकी वेबसाइट पर आ चुके हैं या आपके वीडियो देख चुके हैं, वे इस पद्धति से पुनः लक्षित हो जाते हैं। इस प्रकार का विज्ञापन YouTube और Google प्रदर्शन नेटवर्क पर प्रदर्शित होता है।
सामग्री सिंडिकेशन
ब्रांड जागरूकता भी ब्रांड पहचान है। ब्रांड पहचान इस बात की सीमा है कि जनता आपके ब्रांड को उसकी विशेषताओं से कैसे पहचान सकती है।
लोगों के लिए आपके ब्रांड को पहचानने के लिए, यह पर्याप्त नहीं है कि आप सामग्री प्रकाशित करें और इसे केवल आशाओं और इच्छाओं को छोड़ दें।
अधिक प्रदर्शन के लिए आपको सामग्री को कहीं और दिखाना होगा। इस तकनीक को अन्यथा सामग्री सिंडिकेशन के रूप में जाना जाता है।
सामग्री सिंडिकेशन ब्रांड जागरूकता को कैसे प्रभावित करता है
सामग्री सिंडिकेशन एक ऐसी तकनीक है जिसमें व्यापक दर्शकों को प्राप्त करने के लिए अन्य साइटों पर सामग्री को पुनर्प्रकाशित करना शामिल है।
सिंडिकेटेड सामग्री ब्रांड जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ आपकी वेबसाइट के लिंक को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है।
यह विशेष रूप से सच है यदि आप इंटरनेट पर सबसे बड़ी और सबसे प्रभावशाली साइटों में से अधिकांश में प्रदर्शित होते हैं।
आपने सुना होगा कि सिंडिकेशन से डुप्लिकेट सामग्री आपके एसईओ को नुकसान पहुंचा सकती है और संभावित रूप से आपकी वेबसाइट को दंडित कर सकती है।
तकनीकी रूप से यह सच है लेकिन जब तक आप इन तीन चीजों को पूरा करते हैं, तब तक मैं इस पर जोर नहीं देता।
यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी सामग्री सिंडिकेशन से पहले Google द्वारा अनुक्रमित और मान्यता प्राप्त है, Google Search Console का उपयोग करें।
अपनी सामग्री को अपने ब्रांडेड सोशल मीडिया खातों और प्रोफाइल पर साझा करें।
खोज इंजन को यह बताने के लिए rel canonical टैग जोड़ें कि आपका पृष्ठ URL वह मास्टर कॉपी है जिसे आप SERPs में दिखाना चाहते हैं।
कॉन्टेंट सिंडिकेशन का उपयोग करके ब्रांड जागरूकता का उदाहरण
BestSelf Co अपने उद्योग में अपने उत्पादकता लेखों के लिए जानी जाती है। संख्या में कहें तो, उन्हें हर महीने 186,000 नए आगंतुक मिलते हैं।
लेकिन उन्होंने ऐसा कैसे किया? कंटेंट सिंडिकेशन के साथ शानदार कंटेंट मार्केटिंग और ब्लॉग पोस्ट को मिलाकर।
उन्होंने अपने आगंतुकों को बेस्टसेल्फ ब्लॉग पाठकों में बदलने के लिए इंक जैसी बड़ी साइटों को लक्षित किया।
और उन्होंने सफलतापूर्वक किया, कुछ हफ्तों के बाद अपने न्यूज़लेटर पर 1,800 से अधिक ईमेल साइनअप चलाए।
वे अब सिंडिकेटेड सामग्री से नए ट्रैफ़िक का लाभ 2 मिलियन डॉलर से अधिक के राजस्व में प्राप्त करते हैं।
सामग्री सिंडिकेशन के साथ ब्रांड जागरूकता कैसे बढ़ाएं
चूंकि सीएनएन, बीबीसी और न्यूयॉर्क टाइम्स जैसे प्रकाशन दिग्गजों पर सिंडिकेटेड सामग्री को उतारना कठिन है, आप स्वयं-सेवा सिंडिकेशन के माध्यम से छोटी शुरुआत कर सकते हैं।
सेल्फ़-सर्विस सिंडिकेशन में, आप नीचे दी गई वेबसाइटों जैसे प्रकाशन वेबसाइटों पर अपनी सामग्री को पुनः प्रकाशित करते हैं:
सामाजिक नेटवर्क
लिंक्डइन और क्वोरा जैसे सोशल प्लेटफॉर्म में उनके बिल्ट-इन पब्लिशिंग टूल्स हैं। लिंक्डइन प्रकाशन मुख्य रूप से एक महान अवसर है क्योंकि यह हर बार जब आप कोई लेख पोस्ट करते हैं तो आपके कनेक्शन को सूचित करता है।
ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म
आप अपने स्वयं के अलावा अन्य ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म पर पुनर्प्रकाशन पर भी विचार कर सकते हैं। इसके उदाहरण हैं मीडियम और टम्बलर।
माध्यम स्वयं-सेवा सिंडिकेशन के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है क्योंकि इसका आसान आयात उपकरण आपको वेब पर कहीं से भी अपनी सामग्री आयात करने देता है।
इसके अपने वफादार अनुयायी भी हैं, जिससे आप नए दर्शकों तक पहुंच सकते हैं और उनके साथ जुड़ सकते हैं।
बहु-लेखक ब्लॉग
बिजनेस 2 कम्युनिटी और सोशल मीडिया टुडे जैसे बहु-लेखक ब्लॉग, कई अन्य लोगों के बीच, क्रमशः व्यवसाय से संबंधित सामग्री और डिजिटल मार्केटिंग सामग्री के लिए एक सिंडिकेशन-अनुकूल मंच प्रदान करते हैं।
ब्रांड जागरूकता मापना
पिछले अनुभाग में, हमने ब्रांड जागरूकता को एक माप के रूप में परिभाषित किया था कि आपके लक्षित दर्शक आपके ब्रांड को कितनी अच्छी तरह पहचानते हैं। लेकिन बड़ा सवाल यह है: "हम ब्रांड जागरूकता को वास्तव में कैसे मापते हैं?"
डिजिटल मार्केटिंग में, KPI का होना यह निर्धारित करने के लिए महत्वपूर्ण है कि आपकी रणनीति कैसा प्रदर्शन कर रही है।
KPI आपको यह देखने की अनुमति देता है कि आपके ब्रांड के लिए क्या काम करता है और क्या नहीं। इस प्रकार, कुछ प्रमुख मेट्रिक्स की पहचान करना महत्वपूर्ण है जिनकी आपको अपनी डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियों की सफलता को मापने की आवश्यकता होगी।
नीचे, हम आपको प्रमुख मीट्रिक के साथ ब्रांड जागरूकता को मापने के तरीके के बारे में मार्गदर्शन करेंगे।
ब्रांड जागरूकता को मापने के लिए 5 प्रमुख मीट्रिक
1.यातायात
वेबसाइट ट्रैफ़िक लोगों के आपके ब्रांड के बारे में अधिक जागरूक होने का एक अच्छा संकेतक है। यदि आपको अपनी वेबसाइट पर बढ़ा हुआ ट्रैफ़िक मिल रहा है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आपके ब्रांड जागरूकता विपणन प्रयास रंग ला रहे हैं।
लेकिन जब हम ट्रैफ़िक कहते हैं, तो हमारा मतलब विशेष रूप से आपकी साइट पर आने वाले प्रत्यक्ष ट्रैफ़िक और शुद्ध-नए ट्रैफ़िक को मापना है। डायरेक्ट ट्रैफिक का मतलब है कि लोग आपका यूआरएल सीधे सर्च बार में टाइप कर रहे हैं।
नेट-नया ट्रैफ़िक एक निश्चित अवधि में आपकी वेबसाइट पर आने वाले नए विज़िटर्स की संख्या है। ये दोनों ट्रैफ़िक चैनल ब्रांड जागरूकता में बदलाव का संकेत देते हैं।
आप Google Analytics में अपना प्रत्यक्ष और शुद्ध-नया ट्रैफ़िक पा सकते हैं।
2. ब्रांडेड खोज
जब लोग सीधे यूआरएल टाइप करने के बजाय Google जैसे सर्च इंजन में आपके ब्रांड का नाम टाइप करते हैं, तो उसे ब्रांडेड सर्च के रूप में गिना जाता है।
लोग आपके ब्रांड की खोज नहीं करेंगे यदि वे इसके बारे में नहीं जानते हैं, है ना?
एक नियम के रूप में, जितने अधिक लोग आपके ब्रांड नाम, उत्पादों या सेवाओं की खोज कर रहे हैं, उतना ही वे आपके बारे में जानते हैं।
अपनी ब्रांडेड खोज मात्रा को ट्रैक करके आप देख सकते हैं कि आपके ब्रांड के बारे में सामान्य जागरूकता कैसे बदल रही है।
सौभाग्य से, Google ब्रांडेड खोज मात्रा की निगरानी के लिए बहुत सारे टूल प्रदान करता है। आप इस मामले के लिए Google Analytics, Google Ads या Google Trends का उपयोग कर सकते हैं।
3. ब्रांड उल्लेख
उल्लेख आपके ब्रांड, उत्पादों या सेवाओं का ऑनलाइन उल्लेख किए जाने की संख्या है।
उल्लेख या तो सोशल मीडिया पर, समाचारों में या आपके उद्योग प्रकाशन में हो सकता है।
इन उल्लेखों पर नज़र रखने से आपको पता चलता है कि लोग आपके बारे में बात कर रहे हैं या नहीं और वे आपके ब्रांड के बारे में क्या सोचते हैं।
क्या वे आपके बारे में सकारात्मक, नकारात्मक या तटस्थ बातें कह रहे हैं? जो भी हो, आप भविष्य के उत्पादों, समर्थन और डिजिटल मार्केटिंग अभियानों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी हासिल करने के लिए ऐसा कर सकते हैं।
अपने ब्रांड के उल्लेखों को ट्रैक करने के लिए, Google अलर्ट या उल्लेख जैसे विभिन्न टूल का उपयोग करें।
4. सामाजिक पहुंच
सामाजिक पहुंच एक जुड़ाव मीट्रिक है जो दिखाती है कि आपकी पोस्ट लोगों को कैसे प्रभावित करती है। यदि आपकी पोस्ट दूर-दूर तक शेयर की जाती है, तो यह आमतौर पर एक संकेत है कि आपकी सामग्री आपके दर्शकों के साथ प्रतिध्वनित हो रही है।
इस मीट्रिक को उन लोगों की संख्या से मापा जाता है, जो आपके पोस्ट को अपने नेटवर्क के लिए साझा करते हैं ताकि वे देखे जा सकें।
जितने अधिक लोग आपकी पोस्ट साझा करते हैं, आपकी सामाजिक पहुंच उतनी ही व्यापक होती जाती है। और आपके व्यवसाय के लिए इसका क्या अर्थ है?
अधिक लोग आपकी सामग्री को देखेंगे, इस प्रकार ब्रांड जागरूकता पैदा करेंगे।
आपकी पोस्ट को सामाजिक रूप से कितनी बार साझा किया जाता है, यह जांचने के लिए आप SharedCount जैसे टूल का उपयोग कर सकते हैं।
5. प्रतिक्रिया
फीडबैक सर्वेक्षण और समीक्षाओं के रूप में आता है। यह तब है जब आप यह समझना चाहते हैं कि लोग आपके ब्रांड को कैसे देखते हैं और आप इसे कैसे सुधार सकते हैं।
सर्वेक्षण यह जानने के लिए बहुत अच्छा है कि लोग आपके व्यवसाय के बारे में कैसे सुनते हैं। आप या तो मौजूदा ग्राहकों से पूछ सकते हैं कि वे आपके बारे में कैसे जानते थे या दर्शकों के एक समूह से पूछ सकते हैं कि क्या वे ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यमों से आपके ब्रांड से परिचित हैं।
इसी तरह, समीक्षाएं आपको यह जानकारी देती हैं कि वास्तविक ग्राहक आपके ब्रांड को कैसे देखते हैं।
समीक्षाएं महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करती हैं कि संभावित ग्राहक आपको कैसे देखते हैं, इसलिए यह जानने के लिए येल्प जैसी समीक्षा साइटों की निगरानी करना महत्वपूर्ण है कि आप अपने उत्पादों या सेवाओं को कैसे बेहतर बना सकते हैं—इस प्रकार लोगों की आपके बारे में धारणा में सुधार होता है।
इसे लपेट रहा है
अपने लक्षित दर्शकों से जुड़ने के लिए अपनी ब्रांड जागरूकता मार्केटिंग रणनीति तय करना एक ऐसा व्यवसाय बनाने का पहला कदम है जो परिवर्तित होता है।
लेकिन अपने ब्रांड के बारे में जागरूकता पैदा करना रातोंरात नहीं होता है। सफलता पाने के लिए आपकी मार्केटिंग टीम से सावधानीपूर्वक तैयार की गई रणनीति की आवश्यकता होती है।
यदि सही तरीके से किया जाता है, तो ऊपर दी गई तकनीकें, लगातार निगरानी और कुछ बेहतरीन डिजिटल मार्केटिंग टूल के साथ, आपको अपने ब्रांड के बारे में परिचित बनाने में मदद कर सकती हैं और विकास, राजस्व बढ़ाने और ब्रांड एडवोकेट बनाने में मदद कर सकती हैं।
स्रोत: https://stevenjwilson.com/brand-awareness-digital-marketing/
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