बुधवार, 1 फ़रवरी 2023

आपकी Magento लॉगिन सुरक्षा बढ़ाने के लिए 5 युक्तियाँ

 लेख सारांश

 Magento की सुरक्षा बनाए रखने के चरण इस प्रकार हैं:


हैकर्स के लिए सभी ई-कॉमर्स वेबसाइट संभावित लक्ष्य हैं।

Magento ई-कॉमर्स मार्केट शेयर का 14.5% हिस्सा बनाता है, जो इसे एक रसदार लक्ष्य बनाता है। मैगेंटो के डेवलपर्स ने इसकी उम्मीद की और अपने स्टोर के लिए शानदार आउट-ऑफ-द-बॉक्स सुरक्षा सुविधाएँ प्रदान कीं। हालाँकि, बहुत सारी सुरक्षा सुविधाएँ होने के कारण यह आसान नहीं है। आपको इस बारे में भी सही जानकारी होनी चाहिए कि प्लेटफ़ॉर्म के सुरक्षा उपायों को बढ़ाने में उनका उपयोग कैसे किया जाए जो आपकी वेबसाइट को सुरक्षित करने के लिए अपर्याप्त हैं। वेबसाइट को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी वेबसाइट के मालिक की भी होती है। इस लेख में, हम वेबमास्टर्स को उनकी वेबसाइटों को सुरक्षित करने में मदद करने के लिए Magento लॉगिन सुरक्षा दिशानिर्देशों पर चर्चा करते हैं।


एक असुरक्षित व्यवस्थापक पैनल सबसे बड़ी भेद्यता है जो Magento की वेबसाइटों को नुकसान पहुँचाती है। Magento का व्यवस्थापक URL सरल है - "वेबसाइटURLव्यवस्थापक" या "URL/index.php/admin"। इस प्रकार, कोई भी आपकी फ़ाइल संरचना के बारे में जान सकता है। यह, आपकी वेबसाइट को दुर्भावनापूर्ण इरादे से लोगों के सामने उजागर करता है। इसलिए, Magento की लॉगिन सुरक्षा महत्वपूर्ण है।


Magento लॉगिन सुरक्षा कैसे बनाए रखें?

एक असुरक्षित लॉगिन पृष्ठ का होना चोरों के प्रवेश के लिए सामने के दरवाजे को खुला छोड़ने के समान साइबर है। यह हैकर्स के लिए मैलवेयर इंजेक्ट करना, जानकारी चुराना या आपकी वेबसाइट को ख़राब करना सुविधाजनक बनाता है। यहां बताया गया है कि आप Magento लॉगिन सुरक्षा कैसे बनाए रख सकते हैं:


1. व्यवस्थापक URL बदलें

व्यवस्थापक सुरक्षा बनाए रखने के लिए पहला कदम व्यवस्थापक पैनल को छिपाना है। यह Magento के व्यवस्थापक पैनल के URL को बदलकर किया जा सकता है। Magento के व्यवस्थापक URL को बदलने के लिए इन चरणों का पालन करें:


अपने क्रेडेंशियल्स के साथ एडमिन पैनल में लॉग इन करें

स्टोर पर जाएं और "कॉन्फ़िगरेशन" पर क्लिक करें

"उन्नत मेनू" पर क्लिक करें और "व्यवस्थापक" चुनें

"व्यवस्थापक आधार URL" का विस्तार करने के लिए क्लिक करें

"कस्टम व्यवस्थापक URL का उपयोग करें" को 'हां' पर सेट करें और "कस्टम व्यवस्थापक पथ का उपयोग करें" को 'हां' पर सेट करें

"कस्टम URL और पथ" टाइप करें

"कॉन्फ़िगर सहेजें" बटन पर क्लिक करें

Magento के व्यवस्थापक पैनल सुरक्षा के विवरण के लिए, Magento के व्यवस्थापक पैनल सुरक्षा पर हमारे विशेषज्ञों की सलाह देखें


2. पासवर्ड सुरक्षा सेट करें

कमजोर पासवर्ड आपकी वेबसाइट को क्रूर बल के हमलों के प्रति संवेदनशील बनाते हैं। इसलिए, मजबूत पासवर्ड होना जरूरी है। अपरकेस और लोअरकेस दोनों में विशेष वर्णों और अल्फ़ान्यूमेरिक वर्णों का संयोजन एक मजबूत पासवर्ड बनाता है। कुछ अन्य चीजें हैं जो आप अपने व्यवस्थापक पासवर्ड की सुरक्षा के लिए कर सकते हैं:


व्यवस्थापक पैनल पर, सेटिंग → कॉन्फ़िगरेशन पर जाएं

व्यवस्थापक मेनू पर जाएं (जैसा कि पिछले अनुभाग में बताया गया है)

पासवर्ड सुरक्षा को आईपी और ईमेल पर सेट करें। यह सुनिश्चित करता है कि व्यवस्थापक ईमेल पते पर भेजी गई सूचना के माध्यम से ही व्यवस्थापक पासवर्ड रीसेट किया जा सकता है

व्यवस्थापक खाता साझाकरण को "नहीं" पर सेट करें। यह व्यवस्थापक उपयोगकर्ताओं को एक ही खाते से विभिन्न उपकरणों पर लॉग इन करने से रोकता है

पासवर्ड के जीवनकाल को सीमित करें। यह पासवर्ड लाइफटाइम विकल्प के पास दिनों की संख्या दर्ज करके किया जाता है। मैदान को असीमित जीवन भर के लिए काला छोड़ दिया जाता है

आप पासवर्ड रीसेट अनुरोध समय जैसे अन्य सुरक्षा विकल्पों को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं, URL में सुरक्षा कुंजी जोड़ सकते हैं और बहुत कुछ। Magento की सुरक्षा के बारे में विवरण के लिए, हमारा अल्टीमेट Magento सुरक्षा गाइड देखें।


3. लॉगिन के लिए कैप्चा का प्रयोग करें

कैप्चा का अर्थ है - कंप्यूटर और इंसानों को अलग बताने के लिए पूरी तरह से स्वचालित पब्लिक ट्यूरिंग टेस्ट। यह ठीक वही करता है जो यह दावा करता है: यह सुनिश्चित करता है कि आपकी वेबसाइट मानव के साथ इंटरैक्ट कर रही है न कि किसी बॉट से। हैकर्स अलग-अलग वेबसाइटों को हैक नहीं करते हैं। वे बॉट्स बनाते हैं जो कमजोर वेबसाइटों की तलाश करते हैं और उनमें मैलवेयर इंजेक्ट करते हैं।


व्यवस्थापक लॉगिन और पासवर्ड रीसेट पृष्ठ के लिए कैप्चा का प्रयोग करें। कैप्चा को कॉन्फ़िगर करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:


व्यवस्थापक पैनल पर, सेटिंग -> कॉन्फ़िगरेशन पर जाएं

उन्नत का विस्तार करें और व्यवस्थापक पर क्लिक करें

कैप्चा का विस्तार करें

कैप्चा को व्यवस्थापन के लिए "हां" पर सेट करें।

कैप्चा के अन्य विवरण को अपनी आवश्यकता के अनुसार बदलें

वांछित परिवर्तन करने के बाद कॉन्फिग सहेजें पर क्लिक करें


Magento उन्नत कैप्चा सेटिंग

आप Magento लॉगिन सुरक्षा के लिए Google reCaptcha का भी उपयोग कर सकते हैं। यह Magento सुरक्षा कैप्चा पर बढ़ी हुई सुरक्षा प्रदान करता है। यहां Google री-कैप्चा को सक्षम करने के चरण दिए गए हैं।

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https://kinexmedia.bitrix24.site/

https://kinexmedia.teleporthq.app/

https://kinexmedia.umso.co/

https://kinexmedia.durable.co/

अपनी वेबसाइट को रीकैप्चा साइट पर पंजीकृत करें। Google री-कैप्चा दो प्रकार के होते हैं: -

reCaptcha v2: क्लिक या छवि चयनों के साथ सत्यापित करता है

reCaptcha v3: इनपुट स्कोर की पुष्टि करता है


गूगल पुनः कैप्चा संस्करण

Google आपकी वेबसाइट के लिए गुप्त कुंजियाँ उत्पन्न करेगा। कुंजियों को कॉपी करें

अपने Magento स्टोर में व्यवस्थापक के रूप में साइन इन करें

सेटिंग्स → कॉन्फ़िगरेशन पर जाएं

बाएं पैनल में सुरक्षा का विस्तार करें और Google reCaptcha चुनें

गुप्त एपीआई कुंजी दर्ज करें

रीकैप्चा का प्रकार चुनें (रीकैप्चा v2 या रीकैप्चा v3)

फ्रंट-एंड विकल्प या बैक-एंड विकल्प का विस्तार करके अन्य बैक-एंड और फ्रंट-एंड सुविधाएँ सेट करें

वांछित परिवर्तन करने के बाद कॉन्फिग सहेजें पर क्लिक करें

4. बहु-कारक प्रमाणीकरण का उपयोग करें

बहु-कारक प्रमाणीकरण के लिए व्यवस्थापक को वेबसाइट तक पहुँचने के दौरान सत्यापन के दूसरे और तीसरे चरण से गुजरना पड़ता है। Magento दो-कारक प्रमाणीकरण सुविधा प्रदान करता है।


यहां आपकी Magento वेबसाइट पर दो-कारक प्रमाणीकरण को सक्षम करने के लिए आवश्यक चरण दिए गए हैं:


व्यवस्थापक साइडबार पर, सेटिंग → कॉन्फ़िगरेशन पर जाएं

बाएं पैनल पर सुरक्षा का विस्तार करें और 2FA चुनें

सामान्य का विस्तार करें

दो-कारक प्रमाणीकरण सक्षम करें को "हां" पर सेट करें

(वैकल्पिक) बल प्रदाता सभी उपयोगकर्ताओं के लिए विश्व स्तर पर एक प्रमाणक को बाध्य करने के लिए। यदि यह विकल्प नहीं चुना जाता है, तो आपको प्रत्येक उपयोगकर्ता खाते के लिए प्रमाणीकरणकर्ता को सक्षम करना होगा

प्रमाणीकरण प्रदाता को सक्षम और कॉन्फ़िगर करें। Magento द्वारा समर्थित प्रमाणक Google प्रमाणक, Yubikey, Duo Security और Authy हैं

सेव कॉन्फिग पर क्लिक करें

हालाँकि, यह सुविधा व्यवस्थापक खाते तक ही सीमित है। ग्राहकों के खातों में टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन लागू करने के लिए, आपको थर्ड-पार्टी ऐडऑन इंस्टॉल करने होंगे।


आपको प्रति खाता कम से कम एक प्रमाणक चुनना होगा। प्रत्येक उपयोगकर्ता खाते के लिए प्रमाणीकरण सेट करने हेतु विस्तृत निर्देशों के लिए यहां क्लिक करें।


5. फ़ायरवॉल

फ़ायरवॉल एक द्वारपाल के रूप में कार्य करता है और आपकी वेबसाइट में प्रवेश करने वाले सभी ट्रैफ़िक को फ़िल्टर करता है। यह आपकी वेबसाइट को जैविक ट्रैफ़िक उत्पन्न करने की अनुमति देता है और दुर्भावनापूर्ण बॉट्स और अन्य प्रकार के अवांछित ट्रैफ़िक को रोकता है। एस्ट्रा WAF सहित गुणवत्तापूर्ण वेब एप्लिकेशन फायरवॉल कई सुरक्षा सुविधाएँ प्रदान करता है जैसे:


ब्लैकलिस्ट निगरानी

संदिग्ध लॉगिन प्रयासों और स्पैम साइन-अप के बारे में अधिसूचना

दुर्भावनापूर्ण बॉट को ब्लॉक करें

वेब अनुरोधों को सीमित करें

अपलोड के लिए मैलवेयर स्कैनिंग

इनके अलावा और भी कई सुविधाएँ उपलब्ध हैं। इस प्रकार, सक्रिय फ़ायरवॉल होने से Magento लॉगिन सुरक्षा दस गुना बढ़ जाएगी। अधिक जानकारी के लिए, आज ही एस्ट्रा डेमो का अनुरोध करें!


निष्कर्ष

ऐसे कई खतरे हैं जो ई-कॉमर्स उद्योग को रोजाना परेशान करते हैं। इसलिए, आपको अपनी वेबसाइट के आसपास सक्रिय सुरक्षा बनाकर संभावित आपदाओं से सुरक्षित रहने की आवश्यकता है। नियमित मैलवेयर स्कैन करें, सामग्री बैकअप शेड्यूल करें, PCI-DSS अनुपालन बनाए रखें, और आपको चौबीसों घंटे सुरक्षा प्रदान करने के लिए विशेषज्ञों को नियुक्त करें।

स्रोत: https://www.getastra.com/blog/cms/magento-security/magento-login-security/


सोमवार, 23 जनवरी 2023

गूगल एनालिटिक्स के लाभ 4

बहुप्रतीक्षित एनालिटिक्स प्लेटफॉर्म का यह संस्करण ऐप + वेब संपत्ति पर बनाया गया है जिसे बीटा 2019 में जारी किया गया था।


वर्तमान और नए संस्करणों में कुछ बड़े अंतर हैं। एकत्रित डेटा से प्रकाश अंतर्दृष्टि लाने में मदद करने के लिए मशीन लर्निंग का उपयोग सबसे प्रासंगिक है। Google द्वारा यह दावा किया गया है कि कार्यक्रम का नया संस्करण "डिज़ाइन द्वारा गोपनीयता-केंद्रित" है। यानी, जैसे-जैसे लोगों के डेटा का संग्रह और साझाकरण अधिक विनियमित होता जाएगा, Google Analytics सूचना अंतराल को भरने में सक्षम होगा।


कम डेटा पर अधिकाधिक रिपोर्टिंग करते हुए वेबसाइट स्वामियों के लिए उपयोगी बने रहने के लिए, Google Analytics में परिवर्तन किए जाने थे।


इस ब्लॉग में, हम GA4 की निम्नलिखित कुछ विशेषताओं और लाभों पर अधिक विस्तार से नज़र डालेंगे:

https://kinexmedia.unicornplatform.page/

https://kinexmedia.bitrix24.site/

https://kinexmedia.teleporthq.app/

https://kinexmedia.umso.co/

बेहतर ग्राहक यात्रा ट्रैकिंग

बेहतर उपयोगकर्ता जुड़ाव विश्लेषण

आपके विज्ञापन अभियानों के लिए अधिक शक्तिशाली ऑडियंस

अधिक बुद्धिमान उपयोगकर्ता गोपनीयता और ट्रैकिंग सुविधाएँ

सरलीकृत लक्ष्य और घटनाएँ सेटअप

उन्नत विज़ुअलाइज़ेशन और रिपोर्टिंग

बहुत सारे पैरामीटर

1. आप अधिक उपयोगकर्ता यात्रा देखते हैं


Google Analytics वास्तव में बदल गया है - और न केवल यह कि यह उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस के भीतर अपनी रिपोर्ट कैसे तैयार करता है। यह अपने मूल में बदल गया है। फोकस अब उन मापों पर नहीं है जो डिवाइस या प्लेटफॉर्म जैसे सत्रों द्वारा आसानी से खंडित हो जाते हैं। जोर अब उपयोगकर्ताओं और उनके इंटरैक्शन पर दृढ़ता से है - जो अब केवल घटनाओं के रूप में कैप्चर किए जाते हैं।


इस नए उपयोगकर्ता फ़ोकस और ईवेंट संचालित डेटा मॉडल का मतलब है कि अब आप अधिक बुद्धिमान एकत्रीकरण की अनुमति देते हुए वेब और ऐप डेटा दोनों को देखने के लिए मेट्रिक्स और आयामों के एक सेट का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कोई उपयोगकर्ता अपने मोबाइल डिवाइस पर आपकी वेबसाइट पर जा सकता है, अपने डेस्कटॉप कंप्यूटर पर फिर से जा सकता है और फिर आपके ऐप के माध्यम से डाउनलोड, खरीदारी या पंजीकरण कर सकता है। Google Analytics 4 आपको उपयोगकर्ता यात्राओं को अधिक सटीक रूप से ट्रैक करने और एक साथ जोड़ने के लिए आवश्यक टूल प्रदान करता है।


2. विश्लेषण उपकरण अब उपयोगकर्ता जुड़ाव पर अधिक केंद्रित हैं


अधिक डेटा एकत्र करने और एकत्र करने में सक्षम होने के साथ-साथ, Google ने ग्राहक यात्रा के साथ रिपोर्ट मेनू अनुभागों को संरेखित करके, बाज़ारियों और विश्लेषकों के लिए उपयोगकर्ता केंद्रित रिपोर्ट में खुदाई करना अधिक सहज बना दिया है।

https://docs.google.com/document/d/e/2PACX-1vT9PM-4tgrA3VdsZchK9970QV942q9FlUCSg_ePbEdR84fPzSuqCAr-z4MvpRyvMjLxMW4L_vSi8QAg/pub

भरोसेमंद ऑडियंस, अधिग्रहण, व्यवहार और रूपांतरण मेनू चले गए हैं। उनके स्थान पर एक 'जीवनचक्र' खंड है जो विश्लेषण को अधिग्रहण, जुड़ाव, मुद्रीकरण और प्रतिधारण में विभाजित करता है, जबकि अब एक अलग 'उपयोगकर्ता' खंड है जो उपयोगकर्ता जनसांख्यिकी और प्रौद्योगिकी पर केंद्रित है।




Google Analytics 4 की सबसे अच्छी सुविधाओं में से एक इसकी शक्तिशाली नई उपयोगकर्ता केंद्रित मेट्रिक्स और आयाम हैं जो ग्राहक कार्यों और मूल्य की भविष्यवाणी करने के लिए एआई का उपयोग करते हैं।


इस बीच, बाउंस दर को Google द्वारा समाप्त कर दिया गया है और कुछ अधिक शक्तिशाली, और उपयोगी, जुड़ाव मेट्रिक्स द्वारा प्रतिस्थापित किया गया है। नए पूर्व-कॉन्फ़िगर किए गए स्क्रॉल, वीडियो, आउटबाउंड क्लिक और फ़ाइल डाउनलोड ईवेंट के साथ संयुक्त ये नए जुड़ाव मेट्रिक्स आपको एक अच्छा विचार प्राप्त करने में सक्षम बनाते हैं यदि आपकी सामग्री आकर्षक है या यदि उपयोगकर्ता सामग्री से जुड़े हुए हैं।


3. अपने विज्ञापन अभियानों के लिए अधिक शक्तिशाली ऑडियंस बनाएँ


GA4 नए और अधिक शक्तिशाली मापन के साथ आता है, और अधिक शक्तिशाली विश्लेषक उपकरण और एकीकरण का अर्थ है मार्केटिंग अभियानों के लिए अधिक शक्तिशाली ऑडियंस, जिसका अर्थ है विज्ञापन खर्च पर बेहतर ROI।


उदाहरण के लिए...मान लें कि आप एक विश्वविद्यालय हैं जो मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों डिवाइसों और वेब और ऐप प्लेटफॉर्म पर एक विज्ञापन अभियान चला रहे हैं। एक उपयोगकर्ता मोबाइल पर एक ब्राउज़र के माध्यम से आपकी साइट पर आता है और एक संपर्क फ़ॉर्म भरता है; वे फिर एक डेस्कटॉप कंप्यूटर के माध्यम से एक अलग ब्राउज़र का उपयोग करके वापस आते हैं और एक आवेदन पत्र शुरू करते हैं; वे अंततः आपके मूल Android या iOS ऐप का उपयोग करके आवेदन फॉर्म को पूरा करते हैं…


GA4 तक, इस प्रकार की उपयोगकर्ता यात्राओं के लिए विज्ञापन-व्यय को अनुकूलित करना मुश्किल होगा - कम से कम इसलिए नहीं कि आप इन विभिन्न डिवाइस और प्लेटफ़ॉर्म यात्राओं में एक साथ शामिल होने के लिए संघर्ष करेंगे। अब, यदि आप अपने वेब और ऐप्स को सही ढंग से कॉन्फ़िगर करते हैं, तो आप उपयोगकर्ता यात्राओं को एक साथ जोड़ सकते हैं और अपना विज्ञापन खर्च बर्बाद करने से बच सकते हैं।




इसके अतिरिक्त, Google द्वारा जारी किए जा रहे नए पूर्वानुमानित मेट्रिक्स उन ऑडियंस को और भी तेज़ी से और अधिक बुद्धिमानी से अनुकूलित करने में मदद करेंगे। Google ने कहा है: "हम नए भविष्य कहनेवाला मेट्रिक्स जोड़ना जारी रख रहे हैं, जैसे संभावित राजस्व जो आप ग्राहकों के एक विशेष समूह से कमा सकते हैं। इससे आप उच्च मूल्य वाले ग्राहकों तक पहुंचने के लिए ऑडियंस बना सकते हैं और यह बेहतर ढंग से समझने के लिए विश्लेषण चला सकते हैं कि क्यों कुछ ग्राहक दूसरों की तुलना में अधिक खर्च करने की संभावना रखते हैं, ताकि आप अपने परिणामों को बेहतर बनाने के लिए कदम उठा सकें।"


4. अधिक बुद्धिमान उपयोगकर्ता गोपनीयता और ट्रैकिंग सुविधाएँ


Google Analytics 4 आपको और आपके उपयोगकर्ताओं को एकत्र किए जाने वाले व्यक्तिगत डेटा पर अधिक सहज और सटीक नियंत्रण प्रदान करता है, जो आपको वर्तमान और भविष्य के गोपनीयता नियमों का पालन करने में मदद करेगा। उदाहरण के लिए, GA4 के साथ अब आप विज्ञापनों के वैयक्तिकरण से विशिष्ट ईवेंट और उपयोगकर्ता प्रॉपर्टी को बाहर कर सकते हैं।


एनालिटिक्स के लिए Google का नया दृष्टिकोण मौलिक रूप से भविष्य के लिए अधिक लचीला और अनुकूलनीय होने के लिए डिज़ाइन किया गया है जहां कुकीज़ बहुत कम आम होंगी, और जहां गोपनीयता उपयोगकर्ताओं और नियामक निकायों के लिए अधिक केंद्रीय चिंता होगी। GA4 मापन के लिए एक लचीले दृष्टिकोण का उपयोग करता है, और, बहुत दूर के भविष्य में, उन अंतरालों को भरने के लिए मॉडलिंग शामिल करेगा जहां डेटा अधूरा हो सकता है।


5. सरलीकृत लक्ष्य और घटनाएँ सेटअप


Google द्वारा 'इवेंट एडिटिंग एंड सिंथेसिस' कहा जाता है, यह आपको लक्ष्य ट्रैकिंग को वास्तव में सक्षम बनाता है और संपादन कोड के लिए बहुत कम आवश्यकता के साथ दानेदार व्यवहार डेटा प्राप्त करता है, और लक्ष्य सेट अप को संपादित और अनुकूलित करता है। जो जटिल हुआ करता था वह अब सीधे आगे है, जो विशेष रूप से तब उपयोगी होगा जब लेनदेन संबंधी कार्य, जैसे कि आवेदन पत्र और चेकआउट, एक उप-डोमेन या तीसरे पक्ष की साइट पर होस्ट किए जाते हैं।


शुरुआत से ही, GA4 कई कार्रवाइयां और इवेंट पहले से बनाता है. पहले मैन्युअल सेट अप की आवश्यकता होती थी, कुछ डिफ़ॉल्ट विकल्पों में क्लिक, स्क्रॉल व्यवहार, लेन-देन, फ़ाइल डाउनलोड और उपयोगकर्ता की पहली विज़िट शामिल हैं। कुछ फॉर्म सबमिशन और ई-कॉमर्स लक्ष्यों को स्वचालित रूप से ट्रैक नहीं किया जा सकता है, लेकिन इनके लिए सेट अप अब बहुत आसान बना दिया गया है, और जीए के पिछले पुनरावृत्तियों की तुलना में इसे लागू करने के लिए फिर से बहुत कम समय की आवश्यकता है।




6. उन्नत विज़ुअलाइज़ेशन और रिपोर्टिंग

जबकि बहुत सारे UI प्लेटफ़ॉर्म के भीतर काफी समान हैं, कई नए विज़ुअलाइज़ेशन और रिपोर्टिंग फ़ंक्शंस हैं। मौजूदा विज़ुअलाइज़ेशन और फ़र्म फेवरेट जैसे 'रियल टाइम' को बढ़ाया गया है और अधिक आकर्षक बनाया गया है, लेकिन यह अतिरिक्त रिपोर्टिंग विज़ुअलाइज़ेशन है जो गेम चेंजर हैं।

'विश्लेषण हब', जिसमें चार्ट के साथ एक टेम्प्लेट गैलरी है, जिसे बनाया जा सकता है, जैसे अन्वेषण, फ़नल विश्लेषण, खंड ओवरलैप और पथ विश्लेषण, एक विशाल सुधार है और कुछ और जटिल क्रॉस-डायमेंशनल मीट्रिक रिपोर्टिंग को सरल बनाने में मदद करता है।



'विश्लेषण हब' के सबसे मूल्यवान हिस्सों में से एक 'यूज केस' और 'उद्योग' द्वारा रिपोर्टिंग है जो विशिष्ट मेट्रिक्स उपयोगकर्ताओं के आधार पर टेम्पलेटेड रिपोर्ट तैयार करता है जो इन क्षेत्रों में देखना चाहते हैं।

7. ढेर सारे पैरामीटर

एनालिटिक्स के साथ, कुछ मेट्रिक्स के लिए सही डेटा और ग्रैन्युलैरिटी होना उनसे मूल्य प्राप्त करने में सक्षम होना बिल्कुल महत्वपूर्ण है। जबकि अधिक डेटा का मतलब हमेशा बेहतर डेटा नहीं होता है, सही पैरामीटर होना एक लाभ है।

उदाहरण के लिए, एक ई-कॉमर्स सेटिंग में, खरीदारी के मूल्य को जोड़ने के लिए पैरामीटर का उपयोग किया जा सकता है, जहां खरीदारी की गई थी, रेफ़रिंग URL और क्रॉस-डिवाइस यात्रा। अधिकांश आयाम जो पुराने संस्करण में उपलब्ध थे, वे अब भी मौजूद हैं, लेकिन उन्हें GA4 के साथ अधिक आसानी से एक्सेस करने योग्य और उपयोग करने योग्य बनाया गया है।

Google व्याख्या करता है: "Google Analytics 4 गुणों में, आप प्रत्येक ईवेंट के साथ पैरामीटर भेज सकते हैं। पैरामीटर जानकारी के अतिरिक्त भाग हैं जो उपयोगकर्ता द्वारा की गई कार्रवाई को और निर्दिष्ट कर सकते हैं, या ईवेंट में और संदर्भ जोड़ सकते हैं। उदाहरण के लिए, पैरामीटर का उपयोग खरीद के मूल्य का वर्णन करने के लिए, या संदर्भ प्रदान करने के लिए किया जा सकता है कि ईवेंट कहाँ, कैसे और क्यों लॉग किया गया था। कुछ पैरामीटर, जैसे पेज_टाइटल, स्वचालित रूप से भेजे जाते हैं। स्वचालित रूप से लॉग किए गए पैरामीटर के अतिरिक्त, आप प्रत्येक ईवेंट के साथ 25 पैरामीटर तक लॉग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, लेवल_अप जैसे गेम-स्टाइल इवेंट के लिए, आप लेवल_नंबर, कैरेक्टर_नाम, आदि जैसे पैरामीटर जोड़ना चाह सकते हैं। , लेखक_नाम, लेखक_आईडी, और इसी तरह। Google Analytics 4 प्रॉपर्टी की रिपोर्ट आपके ऐप और/या वेबसाइट से भेजे गए इवेंट और पैरामीटर के बारे में जानकारी देती है.”

यह नया और बेहतर GA4 अनिवार्य रूप से उस प्लेटफॉर्म का री-आर्किटेक्चर है जिसे हम जानते हैं और पसंद करते हैं, और इसमें कई विशेषताएं और लाभ हैं। जबकि यह अभी भी अपनी प्रारंभिक अवस्था में है और लगातार विकसित हो रहा है, हमारी पहली सिफारिश यह है कि प्रतिस्पर्धा से आगे निकलने और भविष्य में समय बचाने के लिए प्रभावी ढंग से GA4 का उपयोग कैसे करना है, यह सीखना शुरू करें।


मंगलवार, 1 नवंबर 2022

वेबसाइट डिजाइन और विकसित करते समय 24 बातों पर ध्यान देना चाहिए

 


यह वहाँ भी समाप्त नहीं होता है। वेब डेवलपर्स और डिजाइनरों को वेबसाइटों का निर्माण करने के लिए एक साथ काम करना चाहिए जो खोज इंजन द्वारा स्थित होंगे, ग्राहकों को संलग्न करेंगे और रूपांतरणों को प्रोत्साहित करेंगे। वाह! यह बहुत दबाव है। सौभाग्य से, निम्नलिखित 24 युक्तियाँ आपको एक अद्वितीय उपयोगकर्ता अनुभव बनाने की प्रक्रिया में मार्गदर्शन करेंगी जो दर्शकों को वफादार ब्रांड अधिवक्ता बनने के लिए प्रेरित करती है।


1. डोमेन और होस्ट चुनना


महान डोमेन नाम (दो के लिए Google और Yahoo पर एक नज़र डालें) इतना कम बोलते हुए बहुत कुछ कहते हैं। यादगार होने के अलावा, एक डोमेन नाम को आपके ब्रांड की आवाज को सटीक रूप से प्रतिबिंबित करने और गलत वर्तनी के लिए लगभग असंभव होना चाहिए। अपने ब्रांड के लिए सही नाम खोजना महत्वपूर्ण है, क्योंकि डोमेन नाम में SEO, सरल वर्तनी और ब्रांड पहचान के संयोजन को शामिल करने से खोज इंजन परिणामों में स्थित होने की अधिक संभावना होती है। सीधे शब्दों में कहें तो, जिन व्यवसायों को आसानी से ऑनलाइन एक्सेस किया जाता है, उन्हें अधिक ग्राहक मिलते हैं।

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/10/blog-post_31.html

होस्टिंग पैकेज की तुलना करते समय, अपनी वेबसाइट और व्यवसाय की प्रकृति पर विचार करना महत्वपूर्ण है। क्या वेबसाइट मीडिया-समृद्ध होगी, जिसमें ढेर सारे चित्र, वीडियो और प्रस्तुतियाँ होंगी? क्या आपके पास इन-हाउस तकनीकी सहायता है, या आपको अपने होस्टिंग प्रदाता से विश्वसनीय, उत्तरदायी समर्थन की आवश्यकता है? यह भी सोचें कि आपकी वेबसाइट को कितना ट्रैफ़िक मिलेगा। क्या होस्टिंग कंपनी स्केलेबल समाधान प्रदान करती है? क्या बैकअप, सुरक्षा और अतिरिक्त सुविधाएं दी जाती हैं? अंतिम निर्णय लेने से पहले सोशल मीडिया और तीसरे पक्ष की वेबसाइटों पर कंपनी के प्रदर्शन के बारे में समीक्षा करना न भूलें।

2. बैकएंड सेवाएं (सीएमएस "सामग्री प्रबंधन प्रणाली" / सॉफ्टवेयर)


बैकएंड की देखभाल करने वाले कार्यात्मक कार्यक्रम के बिना एक महान वेबसाइट विकसित करना असंभव है। यदि आप अपनी वेबसाइट को एक कार के रूप में सोचते हैं, तो आप समझ सकते हैं कि ऐसा क्यों है। जब दोस्त आपकी चमकदार नई स्पोर्ट्स कार देखते हैं, तो वे स्लीक पेंट जॉब, चमचमाते टायर और शानदार लेदर सीटिंग को देखते हैं। वेबसाइटों की दुनिया में, यह आपकी साइट के उस हिस्से के बराबर है जिसे उपयोगकर्ता सीधे अनुभव करता है। आपकी स्पोर्ट्स कार के शक्तिशाली इंजन की तरह, आपकी वेबसाइट का बैकएंड वह जगह है जहां वास्तव में जादू होता है। मजबूत बैकएंड सेवाओं के बिना, आपकी वेबसाइट आपके मेहमानों को "वाह" नहीं कर पाएगी। इसी तरह, बिना इंजन वाली स्पोर्ट्स कार बेकार हो जाती है। ईकॉमर्स साइटों के लिए सर्वश्रेष्ठ "इंजन" में से एक मैगेंटो है, जबकि वर्डप्रेस सूचनात्मक साइटों के लिए एक अनुकूलन योग्य सीएमएस आदर्श है।


3. स्वच्छ डिजाइन


वेबसाइट विकास की प्रक्रिया के दौरान याद रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक स्वच्छ, आकर्षक डिजाइन बनाना है। सहज ज्ञान युक्त नेविगेशन के साथ एक गुणवत्ता वाला डिज़ाइन आकर्षक और पढ़ने में आसान है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि एक साफ डिज़ाइन दर्शकों को ध्यान भंग करने वाले ग्राफिक्स और बड़ी मात्रा में टेक्स्ट के बजाय आपके ब्रांड और सामग्री के मूल्य पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है। अक्सर, ग्राहक वेबसाइट डिज़ाइन को किसी विशेष कंपनी या उत्पाद की गुणवत्ता से जोड़ते हैं। इसलिए, एक सकारात्मक उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने के लिए एक स्वच्छ डिजाइन महत्वपूर्ण है जो ग्राहकों को वापस लौटने के लिए प्रोत्साहित करता है।

https://uchgyaan.blogspot.com/2022/10/10.html

4. प्रभावी रंग योजना


रंग योजनाएं ग्राहकों के एहसास से ज्यादा महत्वपूर्ण हैं। विभिन्न रंगों में भावनात्मक प्रतिक्रियाएं पैदा करने की क्षमता होती है, जैसे शांत, खुशी या निराशा। जब आपकी वेबसाइट डिज़ाइन में रंगों का उपयोग करने की बात आती है, तो आपकी कंपनी के आला, लक्षित दर्शकों, ब्रांडिंग और रंग सिद्धांत के तत्वों पर विचार करना आवश्यक है। आपके लक्षित दर्शक किन रंगों का जवाब देंगे? यदि आपकी रंग योजना आपके लोगो और ब्रांडिंग के समान है, तो क्या यह देखने में आकर्षक या आकर्षक है? क्या आप अपने ब्रांड की आवाज़ को चमकीले और चमकीले नारंगी या पेशेवर, शांत नीले रंग से व्यक्त करने की कोशिश कर रहे हैं? आपकी पसंद के बावजूद, सर्वोत्तम रंग विकल्पों पर शोध करने के लिए समय बिताने से आपके आगंतुकों पर अच्छा प्रभाव पड़ेगा।

5. ब्रांडिंग


ब्रांडिंग बड़े और छोटे सभी व्यवसायों के लिए महत्वपूर्ण है। आपके ब्रांड के लोगो का डिज़ाइन और प्लेसमेंट दर्शकों की समग्र राय में योगदान देता है। पेशेवर रूप से डिज़ाइन किए गए लोगो सफलतापूर्वक ग्राहक की नज़र में आते हैं और ब्रांड की अनूठी आवाज़ की स्पष्ट तस्वीर प्रदान करते हैं। अपनी साइट पर एक ऐसा स्थान चुनें जो आगंतुकों को आसानी से दिखाई दे, जैसे कि ऊपरी बाएँ कोने, क्योंकि यह वह जगह है जहाँ आँख स्वाभाविक रूप से किसी वेबसाइट को स्कैन करना शुरू करती है। अपने ब्रांड की पहचान को और मजबूत करने के लिए, पैकेजिंग, प्रिंट विज्ञापन और ब्रांडेड परिधान पर उसी लोगो का उपयोग करने पर विचार करें। जब कोई व्यवसाय ब्रांडिंग के अनुरूप होता है, तो यह ग्राहकों को एक एकीकृत और यादगार ब्रांड अनुभव प्रदान करता है।


6. कार्यक्षमता


कार्यक्षमता के बारे में सोचते समय, कुछ बातों पर विचार करना चाहिए। अर्थात्, क्या वेबसाइट शाब्दिक अर्थों में कार्यात्मक है? क्या लोडिंग समस्याएँ या टूटी हुई कड़ियाँ हैं? क्या साइट की सुरक्षा सुविधाएँ आपके व्यवसाय की ज़रूरतों के लिए पर्याप्त हैं? इन परिचालन मुद्दों के अलावा, उपयोगकर्ता के दृष्टिकोण से अपनी वेबसाइट की विशेषताओं को देखना महत्वपूर्ण है। क्या आपकी साइट के संपर्क फ़ॉर्म, सर्वेक्षण और ग्राहक प्रतिक्रिया अनुभाग ठीक से काम कर रहे हैं? इनमें से एक या सभी कार्यात्मक समस्याएं ग्राहक को आपकी साइट छोड़ने के लिए प्रेरित कर सकती हैं।


7. नेविगेशन


यदि कोई वेबसाइट भ्रमित करने वाली और नेविगेट करने में कठिन है, तो आपके ग्राहक छोड़ सकते हैं और कभी वापस नहीं आ सकते। अपनी साइट के नेविगेशन की दक्षता और अपील बढ़ाने के लिए, एक गहन साइट समीक्षा करें जैसे कि आप एक नए आगंतुक हैं। उन नेविगेशन धाराओं पर ध्यान दें जो समझ में आती हैं और जो नहीं। आपकी साइट को आसानी से नेविगेट करने की विज़िटर की क्षमता में सुधार करने का एक तरीका (और खोज इंजन को आपकी साइट को क्रॉल करने में सहायता करना) साइट मानचित्र जोड़ना है। इसके अलावा, अनावश्यक या खराब प्रदर्शन करने वाले पृष्ठों को हटाकर नेविगेशन को सुव्यवस्थित करने से आपके ब्रांड की ऑनलाइन उपस्थिति की गुणवत्ता में सुधार करते हुए लोड समय कम हो सकता है।

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8. प्रयोज्यता


उपयोग में आसान वेबसाइटें ग्राहकों की रुचि बढ़ाने और व्यवसाय को प्रोत्साहित करने की अधिक संभावना रखती हैं। उत्पाद और सेवा की जानकारी को स्पष्ट, संक्षिप्त तरीके से प्रदर्शित करके उपयोगिता को बढ़ाया जा सकता है। सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट में वे सभी सुविधाएं हैं जिनकी एक ग्राहक को साइट पर आसानी से पहुंचने के लिए आवश्यकता होगी। यदि कोई दर्शक आपका ब्लॉग पढ़ रहा है और ईमेल न्यूज़लेटर की सदस्यता लेना चाहता है, तो क्या उन्हें ऑप्ट-इन फॉर्म की तलाश करनी होगी? क्या आपकी संपर्क जानकारी स्पष्ट रूप से प्रदर्शित है? क्या आपकी वेबसाइट का लेआउट सामाजिक साझाकरण और आपके ब्रांड के साथ आगे की बातचीत को प्रोत्साहित करता है? आपकी साइट की उपयोगिता का अनुकूलन करते समय इन प्रमुख तत्वों की समीक्षा करना आवश्यक है।


9. कॉल टू एक्शन


आपकी वेबसाइट पर कॉल टू एक्शन करने से ग्राहक आपके व्यवसाय से संपर्क करने के लिए प्रोत्साहित होते हैं। एक दोस्ताना सुझाव, जैसे "आज ही हमसे संपर्क करें!" दर्शाता है कि आपका व्यवसाय अपने ग्राहकों के साथ संबंध विकसित करना चाहता है। यह महत्वपूर्ण है कि कॉल-टू-एक्शन आपकी कंपनी के साथ विज़िटर के जुड़ाव के स्तर के लिए उपयुक्त हो। अगर वे आपके ब्रांड की खोज कर रहे हैं, तो उन्हें अपने ईमेल न्यूज़लेटर की सदस्यता लेने के लिए आमंत्रित करें। यदि वे पहले से ही एक वफादार ग्राहक हैं, तो शायद वे आपके ब्रांड के वफादारी पुरस्कार कार्यक्रम में भाग लेने का आनंद लेंगे। भले ही आप अपनी साइट पर विज़िटर से क्या करने के लिए कह रहे हों, प्रत्येक पृष्ठ पर हमेशा कम से कम एक बार कॉल टू एक्शन शामिल करें।

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10. लघु लोडिंग टाइम्स


ऑनलाइन जानकारी की तलाश करते समय, धीमी लोडिंग समय से अधिक आगंतुकों को कुछ भी नहीं बढ़ाता है। इस मुद्दे के कारण ग्राहकों को पूरी तरह से दूर किया जा सकता है। समय से पहले अपनी वेबसाइट का परीक्षण करने से आपको लोडिंग समय की किसी भी समस्या का पता लगाने में मदद मिलेगी, और इन्हें आपकी साइट की आधिकारिक रिलीज़ से पहले ठीक किया जा सकता है। ग्राहक प्रतिधारण बढ़ाने और सकारात्मक उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने के लिए, समय-समय पर अपनी वेबसाइट के लॉन्च होने के बाद उसके लोडिंग समय का मूल्यांकन करें। कम लोड समय ग्राहकों को वह जानकारी देता है जो वे चाहते हैं जब वे इसे चाहते हैं। यदि आपकी साइट डिलीवर नहीं कर सकती है, तो एक प्रतियोगी की साइट करेगी।


11. सक्रिय ब्लॉग


एक ऑन-साइट ब्लॉग ग्राहकों को नवीनतम उत्पादों, कंपनी की घटनाओं और उद्योग से संबंधित जानकारी के बारे में सूचित रखने में मदद करता है। आपकी वेबसाइट पर एक ब्लॉग पेश करना उनसे जुड़ने का एक शानदार तरीका है, खासकर यदि आपकी पोस्ट पाठकों को आपके ब्रांड के साथ बातचीत करने के लिए प्रोत्साहित करती है। अपने ब्लॉग को नियमित रूप से अपडेट रखना ग्राहकों को आपके ब्रांड के मूल्यों और संचार को बढ़ावा देने की इच्छा के बारे में सूचित करता है। पाठकों को नियमित रूप से ताजा, सहायक, आकर्षक सामग्री प्रदान करके, आपका ब्रांड एक विश्वसनीय संसाधन और उद्योग प्राधिकरण बन जाता है।

12. स्वच्छ, एसईओ के अनुकूल कोड


चाहे आप नए वेबपेज विकसित कर रहे हों या मौजूदा को अनुकूलित कर रहे हों, स्वच्छ, एसईओ-अनुकूल कोड होना महत्वपूर्ण है। अपनी साइट के कोड में सुधार करने के लिए समय निकालकर, आप निवेश पर समग्र लाभ बढ़ा सकते हैं। SEO-फ्रेंडली कोड आपकी साइट की सामग्री की स्पष्ट तस्वीर प्रदान करके सर्च इंजन स्पाइडर के लिए एक गाइड के रूप में कार्य करता है। कुछ सीएमएस सेवाएं, जैसे कि वर्डप्रेस, कोड को साफ करने और खोज इंजन रैंकिंग बढ़ाने की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए प्लग-इन प्रदान करती हैं। चूंकि इसके लिए कम कोडिंग ज्ञान (यदि कोई हो) की आवश्यकता होती है, तो वर्डप्रेस उन कंपनियों के लिए एक बेहतरीन संसाधन है जो अपनी वेबसाइटों पर ट्रैफ़िक चलाने के लिए संघर्ष कर रही हैं।

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13. एकाधिक ब्राउज़रों के साथ संगतता


जैसे-जैसे तकनीक आगे बढ़ रही है, इंटरनेट ब्राउज़रों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इंटरनेट एक्सप्लोरर और क्रोम से लेकर फ़ायरफ़ॉक्स और सफारी तक, उन सभी के साथ बने रहना निराशाजनक हो सकता है। वेबसाइट बनाते समय, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपकी वेबसाइट कई ब्राउज़रों से उपलब्ध है। विशेष रूप से, आपकी साइट पुराने संस्करणों सहित - सभी प्रमुख ब्राउज़रों पर ठीक से लोड होनी चाहिए। यह कदम उठाने में विफल रहने से आपके ग्राहक आधार का एक बड़ा हिस्सा बाहर हो सकता है, जो एक बढ़ते व्यवसाय के लिए एक महंगा परिणाम हो सकता है।


14. मोबाइल साइट्स बनाम रेस्पॉन्सिव साइट्स


आंकड़े बताते हैं कि पिछले दो वर्षों में ऑनलाइन खोज करने के लिए मोबाइल उपकरणों के उपयोग में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। वास्तव में, लगभग 95% मोबाइल डिवाइस उपयोगकर्ता स्थानीय उत्पादों और सेवाओं की खोज के लिए अपने उपकरणों पर भरोसा करते हैं। मोबाइल उपयोगकर्ताओं की इस बढ़ती आबादी तक प्रभावी ढंग से पहुंचने के लिए, व्यवसायों को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि उनकी वेबसाइटें किसी भी उपकरण से उपलब्ध हैं। मौजूदा वेब उपस्थिति वाली बड़ी कंपनी के लिए, किसी भी डिवाइस पर अच्छा प्रदर्शन करने के लिए डिज़ाइन की गई एक अलग, मोबाइल-अनुकूल वेबसाइट विकसित करना समझ में आता है। दूसरी ओर, किसी वेबसाइट के लॉन्च की योजना बनाने वाले व्यवसाय को किसी भी डिवाइस के अनुकूल होने में सक्षम उत्तरदायी डिज़ाइन का चयन करके बेहतर सेवा दी जाएगी।

15. सोशल मीडिया के साथ एकीकरण


सोशल मीडिया के साथ एकीकरण अब कोई नवीनता नहीं है - यह एक आवश्यकता है। जैसे-जैसे तकनीक सूचनाओं को साझा करना अधिक सुविधाजनक बनाती है, सोशल मीडिया एकीकरण की कमी वाले व्यवसाय आधुनिक समय के वर्ड-ऑफ-माउथ विज्ञापन की तुलना में लाभ उठाने में विफल होते हैं। सोशल मीडिया एक ऐसा स्थान प्रदान करता है जिसमें ग्राहक आपके ब्रांड का प्रचार कर सकते हैं, समीक्षाएं प्रदान कर सकते हैं और आपकी कंपनी की नवीनतम खबरों के बारे में जान सकते हैं। उत्पाद छवियों और ब्रांडेड वीडियो सहित लिखित और दृश्य सामग्री को आपकी वेबसाइट पर सामाजिक साझाकरण बटनों के साथ फेसबुक, ट्विटर, Pinterest और लिंक्डइन जैसे प्लेटफॉर्म पर आसानी से वितरित किया जाता है।


16. कैप्चा टेस्ट


स्पैम, स्पैम, और अधिक स्पैम। यही कुछ व्यवसायों को उनके टिप्पणी अनुभागों, संपर्क फ़ॉर्म और साइट फ़ोरम में प्राप्त होता है जिनके पास कैप्चा परीक्षण नहीं होते हैं। ये परीक्षण (आप उन्हें वेब-आधारित फ़ॉर्म सबमिट करने से पहले टाइप किए गए यादृच्छिक अक्षरों और संख्याओं के रूप में पहचानेंगे) मनुष्यों को रोबोट से अलग करते हैं। इन छोटे परीक्षणों को अपने संपर्क फ़ॉर्म में जोड़ने से यह सुनिश्चित होगा कि केवल मनुष्य ही आपकी साइट के संसाधनों का उपयोग करने में सक्षम हैं - आपके व्यवसाय के समय और धन की बचत।

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17. प्रभावी सुरक्षा


प्रौद्योगिकी के विकास के साथ, नए और अधिक उन्नत सुरक्षा जोखिम आपकी वेबसाइट की अखंडता से समझौता करने की धमकी देते हैं। मैलवेयर और वायरस से लेकर दुर्भावनापूर्ण ऐप्स और हैकर्स के खतरे तक, वेबसाइटों को फ्रंट एंड और बैक एंड दोनों पर सुरक्षा उल्लंघनों को रोकना चाहिए। ऑनलाइन लेन-देन करने के लिए बनाई गई वेबसाइटों, जैसे ई-कॉमर्स साइटों को ग्राहक जानकारी की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त सुरक्षा उपायों की आवश्यकता होती है। ब्राउज़र-आधारित खतरों की संभावना को कम करने के लिए, व्यवसायों को अपनी वेबसाइटों में SSL प्रमाणपत्र जोड़ना होगा। विकास के दौरान, आपकी साइट के ढांचे और डिज़ाइन में शामिल सुरक्षा सुविधाओं की समीक्षा करना महत्वपूर्ण है। व्यवसायों को नियमित सुरक्षा जांच करने या इस सेवा की पेशकश करने वाले प्रदाता के साथ काम करने की भी आवश्यकता होती है।

18. ऑफसाइट समीक्षा


Google के खोज एल्गोरिथम परिवर्तनों के कारण, स्थानीय खोजों को अधिक प्राथमिकता दी गई है। Google और Yelp जैसी समीक्षा सेवाएं व्यवसायों के लिए योग्य लीड उत्पन्न करने में सहायक हो सकती हैं। अब, जब ग्राहक किसी स्थानीय व्यवसाय या उत्पाद की खोज करते हैं, तो उन्हें अक्सर खोज इंजन परिणामों के पहले पृष्ठ पर किसी कंपनी के बारे में समीक्षाओं के साथ स्वागत किया जाता है। तीसरे पक्ष की वेबसाइटों पर समीक्षाएं प्राप्त करने से आपके ब्रांड की विश्वसनीयता में वृद्धि होती है, जबकि दर्शकों के लिए आपके ब्रांड से जुड़ी ग्राहकों की संतुष्टि के बारे में जानकारी प्राप्त करना आसान हो जाता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि ग्राहक आपकी कंपनी के बारे में समीक्षाएं छोड़ सकें, Google और Yelp जैसी तृतीय पक्ष समीक्षा साइटों पर अपनी व्यावसायिक प्रोफ़ाइल का दावा करना सुनिश्चित करें। आप अपनी वेबसाइट पर कॉल-टू-एक्शन बना सकते हैं जो क्लाइंट को समीक्षा लिखने के लिए प्रेरित करेगा और उन्हें उस विशेष तृतीय पक्ष समीक्षा सेवा तक ले जाएगा।


Google आपके Google+ व्यवसाय पृष्ठ समीक्षाओं को आपकी वेबसाइट से जोड़ने का एक शानदार तरीका प्रदान करता है। जब तक आपके पास अपने व्यवसाय के लिए एक पता है जो योग्य है और एक Google+ खाता है, तो आप अपने व्यवसाय पृष्ठ की खोज कर सकते हैं और यदि कोई पहले से मौजूद नहीं है तो आप एक बना सकते हैं। एक बार जब Google यह सत्यापित कर लेता है कि आप स्वामी हैं, तो जब भी वह SERP में दिखाई देगा, तो आप अपना Google+ व्यवसाय पृष्ठ अपनी वेबसाइट से लिंक देखेंगे।

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19. ग्राहक प्रशंसापत्र


ऑफसाइट समीक्षाओं के समान, ग्राहक प्रशंसापत्र का उपयोग आपके व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए किया जा सकता है। अपनी साइट पर ग्राहक प्रशंसापत्र दिखाकर, आप अपनी कंपनी के कौशल, उत्पादों और ग्राहकों के प्रति प्रतिबद्धता प्रदर्शित करते हैं। यदि आपके पास पहले से ही एक वफादार ग्राहक आधार है, तो कुछ लोगों तक पहुंचें और ऑनलाइन समीक्षाएं मांगें। यदि वे एक रिकॉर्डेड प्रशंसापत्र प्रदान करने के इच्छुक हैं, तो ब्रांडेड वीडियो बनाने के लिए इस अवसर का लाभ उठाएं। आपकी कंपनी को जितने अधिक वास्तविक, विस्तृत प्रशंसापत्र प्राप्त होंगे, आपके नए ग्राहक प्राप्त करने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।


20. Google+ लेखक सत्यापन


हालांकि Google ने पृष्ठ सत्यापन अनुरोध स्वीकार करना बंद कर दिया है (Google+ व्यवसाय पृष्ठ सत्यापन के साथ भ्रमित न होने के लिए, जो अभी भी सक्रिय है), आपकी साइट के लिए Google+ लेखक सत्यापन पूर्ण करना आवश्यक है। Google+ प्रोफ़ाइल का उपयोग करके साइट सामग्री को विशिष्ट लेखकों से जोड़ने से खोज इंजन को मानव द्वारा बनाई गई सामग्री और कम गुणवत्ता वाली सामग्री के बीच आसानी से अंतर करने की अनुमति मिलती है। Google+ लेखक सत्यापन चरणों को पूरा करना यह भी सुनिश्चित करता है कि लेखक की बायलाइन और फोटो SERPs में दिखाई दे। प्रासंगिक सामग्री की तलाश करते समय, वास्तविक व्यक्ति द्वारा प्रदान की गई जानकारी के वादे के साथ बधाई देने वाले ग्राहकों के लिंक पर क्लिक करने की अधिक संभावना होती है। एक बोनस के रूप में, SERPs में अपने ब्रांड की बायलाइन का दावा करने से ग्राहकों और साथियों के लिए इससे जुड़ना आसान हो जाता है।

21. ट्रैकिंग


Google Analytics, Google वेबमास्टर टूल्स और बिंग वेबमास्टर टूल्स के बीच, वेब डेवलपर्स के पास निवेश पर लाभ की सही और कुशलता से गणना करने के लिए आवश्यक तंत्र हैं। पारंपरिक और मोबाइल दोनों वेबसाइटों के लिए, ट्रैफ़िक, जुड़ाव और रूपांतरण दरों की निगरानी के लिए इन उपकरणों का एक साथ उपयोग किया जा सकता है। डेटा में गहराई से खुदाई करने के बाद, यह पता लगाना संभव है कि कौन से मार्केटिंग अभियान सबसे अच्छा काम करते हैं और कौन से कम प्रदर्शन कर रहे हैं। ग्राहक क्यों आते हैं, इस पर बने रहते हैं और आपकी वेबसाइट छोड़ते हैं, इस बारे में ये मूल्यवान अंतर्दृष्टि आपकी टीम को सही मार्केटिंग रणनीतियों और परिणामों को अधिकतम करने के लिए जुड़ाव तकनीकों को समायोजित करने में मदद करती है। चूंकि आपकी ब्रांडेड ऑनलाइन उपस्थिति 24/7 स्टोरफ्रंट के रूप में कार्य करती है, इसलिए Google और बिंग के वेबमास्टर टूल्स के साथ-साथ Google Analytics का उपयोग करके परिणाम मापन प्रक्रिया को सरल बनाना आवश्यक है।


22. व्यापक साइटमैप


जब आप किसी पुस्तक को पढ़ने बैठते हैं, तो सबसे पहले समीक्षा करने के लिए सबसे उपयोगी अनुभाग कौन सा है? आमतौर पर, यह सामग्री की तालिका है। पुस्तक के विवरण के सारांश के रूप में कार्य करते हुए, सामग्री की तालिका में मिली सामग्री का एक स्नैपशॉट प्रदान करती है। इसी तरह, एक साइटमैप आगंतुकों और खोज इंजनों को आपकी वेबसाइट पर आसानी से नेविगेट करने और उसकी सामग्री खोजने के लिए जानकारी प्रदान करता है। अपनी साइट को अद्यतित रखने के लिए, नए पृष्ठ जोड़े जाने पर साइट मानचित्र को संशोधित करना आवश्यक है। Google वेबमास्टर उपकरण आपके लिए इस प्रक्रिया को सरल करता है।


23. मूल सामग्री


वेबसाइट डिजाइन करते समय, उच्च गुणवत्ता, मूल सामग्री लिखना महत्वपूर्ण है जो आपकी कंपनी और उत्पादों के लिए प्रासंगिक हो। आपकी सामग्री की गुणवत्ता से लेकर उपयोग किए गए कीवर्ड तक सब कुछ खोज इंजन परिणामों में आपकी साइट की रैंकिंग को प्रभावित करता है। खोजशब्द अनुसंधान विषय के विचार प्रदान कर सकता है और, यदि संयम से उपयोग किया जाता है, तो ग्राहकों को उनके द्वारा खोजी जा रही सामग्री का शीघ्रता से पता लगाने में मदद मिलेगी। अपील बढ़ाने के लिए, प्रत्येक वेब पेज में कम से कम 150 शब्द होने चाहिए और इसमें आपकी वेबसाइट के विश्वसनीय संसाधनों और अन्य पेजों के लिंक शामिल होने चाहिए। जानकारी प्रदान करने से अधिक, आपकी साइट पर प्रकाशित सामग्री को आपके ब्रांड की अनूठी आवाज को प्रतिध्वनित करने के लिए लिखा जाना चाहिए। प्रकाशित करने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए कॉपीस्केप जैसे टूल का उपयोग करें कि यह डुप्लीकेशन मानकों को पास करता है। अपनी वेबसाइट पर डुप्लीकेट सामग्री पोस्ट करने पर Google द्वारा कड़ी सजा दी जाएगी, जिसमें खोज इंजन परिणामों से संभावित निष्कासन भी शामिल है।


24. स्टॉक छवियां


आपकी वेबसाइट पर मिलने वाली हर चीज़ को बौद्धिक संपदा माना जाता है और यह कॉपीराइट कानूनों के अंतर्गत आती है। स्टॉक फोटो के दुनिया के अग्रणी आपूर्तिकर्ताओं में से एक के रूप में, गेटी इमेजेज ऑनलाइन छवियों के उचित उपयोग को नियंत्रित करता है। यदि अनुमति के साथ पोस्ट नहीं किया जाता है, तो कॉपीराइट की गई छवियों के परिणामस्वरूप जुर्माना हो सकता है। अपनी साइट की सामग्री में छवियों को शामिल करते समय, उपयोग के लिए लिखित अनुमति प्राप्त करना सुनिश्चित करें और यदि लागू हो तो प्रासंगिक शुल्क का भुगतान करें। ऐसी साइटें भी हैं जो कॉपीराइट-मुक्त छवियों तक पहुंच प्रदान करती हैं। हालांकि, उन्हें पोस्ट करने से पहले उपयोग की शर्तों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करना सुनिश्चित करें। कई व्यवसायों के लिए, छवियों के वैध उपयोग से जुड़ी लागत "कुछ नहीं के लिए कुछ प्राप्त करने" के तत्काल लाभ से अधिक है।


वेबसाइट विकास और डिजाइन के इन 24 पहलुओं को देखते हुए, यह स्पष्ट है कि ब्रांडेड वेबसाइट बनाते समय विचार करने के लिए कई कारक हैं। ट्रैफ़िक बढ़ाने और लीड जेनरेट करने के अलावा, आपकी साइट के डिज़ाइन, नेविगेशन और सामग्री को ग्राहकों को शामिल करना चाहिए और आपके ब्रांड के साथ आगे की बातचीत को प्रेरित करना चाहिए। जब आप एक वेबसाइट बनाते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी साइट में सफल होने के लिए आवश्यक उपकरण हैं, इस गाइड में दिए गए टूल और जानकारी की समीक्षा करें।

स्रोत: https://www.socialmediatoday.com/content/24-things-consider-when-designing-and-developing-website