मंगलवार, 18 अक्तूबर 2022

घर पर और मुफ्त में डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखें (2022 अपडेट)

सौभाग्य से, कई मुफ़्त और सशुल्क ऑनलाइन संसाधन हैं जो आपको आधुनिक डिजिटल मार्केटिंग पेशेवर बनने के लिए आवश्यक कौशल बनाने में मदद कर सकते हैं।


इस गाइड में, आपको अपने आप को डिजिटल मार्केटिंग सिखाने के लिए सबसे तेज़ संभव तरीके से सर्वोत्तम संसाधन मिलेंगे।

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डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

इससे पहले कि हम गोता लगाएँ, यह समझाना आवश्यक है कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है।


डिजिटल मार्केटिंग एक या एक से अधिक मार्केटिंग चैनलों जैसे सर्च इंजन, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और पीपीसी विज्ञापन का उपयोग करके इंटरनेट पर उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने और बेचने की प्रक्रिया है।


डिजिटल मार्केटिंग के साथ, आप अपने ब्रांड में रुचि रखने वाले दर्शकों को ढूंढ सकते हैं, उनके साथ बातचीत कर सकते हैं और जब तक वे ग्राहक नहीं बन जाते, तब तक उनका पोषण कर सकते हैं।


सबसे महत्वपूर्ण डिजिटल मार्केटिंग प्रकार सर्च इंजन मार्केटिंग, कंटेंट मार्केटिंग, पीपीसी विज्ञापन, सोशल मीडिया मार्केटिंग और ईमेल मार्केटिंग हैं।

फ्री में डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखें

एक सफल डिजिटल मार्केटिंग सलाहकार बनने के लिए, आपको सभी ऑनलाइन मार्केटिंग तकनीकों के साथ काम करने के लिए आवश्यक कौशल विकसित करने की आवश्यकता है।


इसके अलावा, आपको आवश्यक ज्ञान प्राप्त करने की आवश्यकता है ताकि आप सर्वोत्तम संभव परिणाम प्राप्त करने के लिए उन्हें एक साथ जोड़ सकें।


यह कड़ी मेहनत है जिसके लिए बहुत धैर्य और दृढ़ता की आवश्यकता होती है लेकिन अच्छी खबर यह है कि डिजिटल मार्केटिंग विशेषज्ञ बनने के लिए आपको कॉलेज या कक्षा पाठ्यक्रम में भाग लेने की आवश्यकता नहीं है।

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आपको सीखने के संसाधनों के लिए अपना समय Google पर खोजने में भी खर्च करने की आवश्यकता नहीं है।


हमने अपना शोध किया और सर्वोत्तम संसाधनों की एक सूची बनाई (लगभग सभी मुफ्त), आप अपने घर के आराम से अपने कौशल का अनुसरण और निर्माण कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग सीखने के लिए, आपको निम्नलिखित क्षेत्रों में विशेषज्ञ बनना होगा:


खोज इंजन विपणन

विषयवस्तु का व्यापार

अंतर्गामी विपणन

सामाजिक मीडिया विपणन

ईमेल व्यापार

डिजिटल मार्केटिंग एनालिटिक्स टूल

खोज इंजन विपणन

सर्च इंजन मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का एक प्रमुख घटक है।


SEM को सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) या पेड सर्च एडवरटाइजिंग (Google Ads या Bing Ads) का उपयोग करके विभिन्न सर्च इंजनों पर मार्केटिंग से संबंधित है।


खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ)

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SEO आपकी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करने की प्रक्रिया है ताकि यह सर्च इंजन के ऑर्गेनिक परिणामों में उच्च रैंक प्राप्त करे।


ऑनलाइन मार्केटिंग में SEO महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपकी वेबसाइट पर अत्यधिक लक्षित ट्रैफ़िक ला सकता है। पेड विज्ञापनों की तुलना में यह एक धीमी प्रक्रिया है लेकिन यह लंबी अवधि में बेहतर परिणाम उत्पन्न कर सकती है।


SEO के साथ शुरुआत करने के लिए निम्नलिखित गाइड का उपयोग करें:

यदि आप डिजिटल मार्केटिंग में शुरुआत कर रहे हैं, तो यह समझना आवश्यक है कि SEO एक स्थिर अनुशासन नहीं है बल्कि यह हर समय बदलता रहता है। Google कथित तौर पर प्रति वर्ष अपने रैंकिंग एल्गोरिथम में 255 से अधिक परिवर्तन कर रहा है।


इसका मतलब यह है कि यदि आप एक एसईओ करियर बनाना चाहते हैं, तो आपको परिवर्तनों के लिए एसईओ उद्योग की निगरानी करने और तदनुसार अपने डिजिटल मार्केटिंग अभियानों को समायोजित करने की आवश्यकता है।


परिवर्तनों के लिए SEO उद्योग की निगरानी के लिए निम्नलिखित संसाधन एक बेहतरीन स्थान हैं:

पीपीसी मार्केटिंग

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पे पर क्लिक मार्केटिंग या पेड सर्च एडवरटाइजिंग (PSA) सर्च इंजन मार्केटिंग का अन्य घटक है।


भुगतान-प्रति-क्लिक विज्ञापनों के साथ, आप एसईओ की तुलना में अपने लक्षित ग्राहकों तक तेजी से पहुंच सकते हैं लेकिन आप हर बार आपके विज्ञापनों पर क्लिक करने पर भुगतान करते हैं।


वर्तमान में, सबसे बड़ा पीपीसी नेटवर्क Google विज्ञापन है, जो आपको Google खोज परिणामों में, Google संपत्तियों (जैसे Gmail और YouTube) और Google AdSense में भाग लेने वाली वेबसाइटों पर अपने विज्ञापन दिखाने की अनुमति देता है।

पीपीसी सीखना मुश्किल नहीं है, आप विभिन्न ऑनलाइन पाठ्यक्रमों (नीचे देखें) के माध्यम से जा सकते हैं और कुछ महीनों में पीपीसी प्रमाणित विशेषज्ञ बन सकते हैं।


केवल सर्टिफिकेशन प्राप्त करने से आप एक अच्छा डिजिटल मार्केटिंग विशेषज्ञ नहीं बन जाते। आपको पीपीसी अभियान प्रबंधन के साथ काम करने और आवश्यक व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करने की आवश्यकता है।


दिन के अंत में, एक डिजिटल मार्केटिंग पेशेवर के रूप में आपकी भूमिका पीपीसी के परिणामों को अन्य चैनलों (जैसे एसईओ या सोशल मीडिया मार्केटिंग) के साथ जोड़ना और अपने ग्राहकों के लिए सर्वोत्तम संभव परिणाम प्रदान करना है।


निम्नलिखित संसाधन सभी मुफ्त हैं और आपको पीपीसी के बारे में जानने के लिए आवश्यक सब कुछ सिखा सकते हैं:

विषयवस्तु का व्यापार

हर डिजिटल मार्केटिंग अभियान सामग्री पर आधारित है। चाहे वह SEO हो, सोशल मीडिया मार्केटिंग, या ईमेल मार्केटिंग, आपको विभिन्न चैनलों में अपने लक्षित दर्शकों तक पहुंचने और उनसे जुड़ने के लिए सामग्री की आवश्यकता होती है।

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सामग्री विपणन सही दर्शकों के लिए सही प्रकार की सामग्री की पहचान, निर्माण और प्रचार करने की प्रक्रिया है।


एक अच्छा कंटेंट मार्केटर बनने के लिए, आपके पास बेहतरीन राइटिंग स्किल्स, SEO कॉपी राइटिंग स्किल्स और एनालिटिकल स्किल्स होने चाहिए।


नीचे दिए गए संसाधन आपको सामग्री विपणन के साथ आरंभ करने में मदद करेंगे:

अंतर्गामी विपणन

इस पोस्ट की शुरुआत में, मैंने उल्लेख किया है कि एक अच्छा डिजिटल मार्केटर सर्वोत्तम संभव परिणाम के लिए विभिन्न ऑनलाइन मार्केटिंग तकनीकों का एक साथ उपयोग करने में सक्षम होना चाहिए।


इनबाउंड मार्केटिंग ठीक यही है। इनबाउंड मार्केटिंग की भूमिका एक उल्लेखनीय उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने के लिए अन्य सभी डिजिटल मार्केटिंग अभियानों की गतिविधियों का समन्वय करना है।


समग्र लक्ष्य नए ग्राहकों को आकर्षित करने, उनके साथ जुड़ने, उनका विश्वास हासिल करने और उनकी संतुष्टि अर्जित करने के लिए एक ठोस प्रक्रिया है।


कंपनियां जो इसे सफलतापूर्वक कर सकती हैं, उनके ग्राहक आधार को अलग-अलग अभियान चलाने वाली कंपनियों की तुलना में तेजी से बढ़ने की संभावना है।


एक डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर के रूप में आपका काम यह सुनिश्चित करना है कि सभी डिजिटल मार्केटिंग अभियान समान लक्ष्य साझा करें।


इनबाउंड मार्केटिंग के बारे में अधिक जानने के लिए, नीचे दिए गए संसाधनों पर जाएँ:

सामाजिक मीडिया विपणन

मुझे लगता है कि हर कोई इस बात से सहमत है कि आजकल फेसबुक या ट्विटर के बिना दुनिया की कल्पना करना मुश्किल है।


सोशल मीडिया नेटवर्क हमारे जीवन और डिजिटल मार्केटिंग के प्रति हमारे दृष्टिकोण पर हावी हैं।


चूंकि डिजिटल मार्केटिंग का लक्ष्य अपने संभावित ग्राहकों से उनके पसंदीदा चैनलों में जुड़ना है, इसलिए मार्केटिंग के एक नए रूप का जन्म हुआ और यह सोशल मीडिया मार्केटिंग है।


सोशल मीडिया मार्केटिंग वह है जो नाम का तात्पर्य है यानी अपने ग्राहकों को खोजने और उनसे जुड़ने के उद्देश्य से विभिन्न सोशल नेटवर्क पर मार्केटिंग करना।


3 बिलियन से अधिक सक्रिय मासिक उपयोगकर्ताओं के साथ फेसबुक अब तक का सबसे व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला नेटवर्क है।

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सोशल मीडिया मार्केटिंग सीखना शुरू करने के लिए फेसबुक के ऑनलाइन कोर्स को फॉलो करना एक बेहतरीन जगह है। वे आपको वह सब कुछ सिखाएंगे जो आपको Facebook भुगतान किए गए अभियानों के बारे में जानने की आवश्यकता है.


एक बार जब आप फेसबुक पर सोशल मीडिया अभियान चलाने में सहज महसूस करते हैं, तो आप Pinterest, लिंक्डइन और ट्विटर मार्केटिंग के बारे में अधिक सीखकर अपने कौशल को बढ़ा सकते हैं।


सोशल मीडिया मार्केटिंग के साथ आरंभ करने के लिए निम्नलिखित संसाधनों का उपयोग करें:

ईमेल व्यापार

ईमेल मार्केटिंग मरा नहीं है। आप जो सोच सकते हैं उसके बावजूद, ईमेल अभी भी आगंतुकों को ग्राहकों और मौजूदा ग्राहकों को दोहराने वाले ग्राहकों में बदलने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है।


सफल ईमेल मार्केटिंग अभियान चलाने के लिए, आपको पहले अपने दर्शकों को जानना होगा अन्यथा आपके ईमेल आपके उपयोगकर्ताओं के स्पैम फ़ोल्डर में समाप्त हो जाएंगे।


आप ईमेल मार्केटिंग को डिजिटल मार्केटिंग पहेली के अंतिम भाग के रूप में सोच सकते हैं। जबकि अन्य सभी मार्केटिंग तकनीक नए ग्राहकों को खोजने पर ध्यान केंद्रित करती हैं, ईमेल मार्केटिंग सौदे को बंद करने के बारे में है।


ईमेल मार्केटिंग के साथ आरंभ करने के लिए आपको सबसे पहले उपयोग करने के लिए टूल पर निर्णय लेना होगा और फिर इसका उपयोग करना सीखना होगा।


कई विकल्प उपलब्ध हैं, मेरी सिफारिश निम्नलिखित संसाधनों से शुरू करने की है:

डिजिटल मार्केटिंग एनालिटिक्स टूल

प्रत्येक डिजिटल मार्केटिंग पेशेवर को जो कौशल विकसित करना चाहिए उनमें से एक विश्लेषणात्मक कौशल है।


याद रखें कि एक डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर की भूमिका एसईओ या सोशल मीडिया अभियान चलाना सीखना नहीं है (यह एसईओ विशेषज्ञ या सोशल मीडिया मार्केटिंग मैनेजर का काम है), बल्कि यह जानना है कि सभी प्रक्रियाओं को कैसे व्यवस्थित किया जाए ताकि वे इस दिशा में काम करें। समान लक्ष्य।


ऐसा करने में सक्षम होने के लिए, आपको Google Analytics और Google Search Console जैसे विभिन्न डेटा विश्लेषण टूल का उपयोग करना सीखना होगा। डेटा रिपोर्टिंग टूल जैसे Google डेटा स्टूडियो और डिजिटल मार्केटिंग टूल जैसे SEMRUSH।

ऑनलाइन मार्केटिंग लर्निंग टिप्स

मुझे यकीन है कि अब तक आप समझ गए होंगे कि डिजिटल मार्केटिंग सीखना कोई आसान काम नहीं है।


यह जानने के लिए कि प्रत्येक तकनीक व्यक्तिगत रूप से कैसे काम करती है और अधिकतम परिणामों के लिए आप उन्हें एक साथ कैसे जोड़ सकते हैं, यह जानने के लिए बहुत सारे पढ़ने और अभ्यास के घंटों की आवश्यकता होती है।


अच्छी खबर यह है कि आप घर पर और मुफ्त में डिजिटल मार्केटिंग सीखने के लिए उपरोक्त संसाधनों का उपयोग कर सकते हैं। आपको बस सीखने की इच्छा और ढेर सारा धैर्य चाहिए।

https://uniquearticles.us/digital-marketing/myths-about-seo/

आपके लिए प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए, नीचे दिए गए सुझावों का पालन करें:


एसईओ से शुरू करें। पीपीसी, सामग्री विपणन और सोशल मीडिया मार्केटिंग द्वारा उपयोग की जाने वाली कई अवधारणाएं एसईओ सिद्धांतों पर आधारित हैं। पहले अपने SEO कौशल का निर्माण करना बाकी को सीखना आसान बना देगा।

अभ्यास, अभ्यास, अभ्यास। इंटरनेट मार्केटिंग एक सैद्धांतिक अवधारणा नहीं है, लेकिन यह ज्यादातर व्यावहारिक है। एक बार जब आप किसी रणनीति के पीछे के सिद्धांत को समझ लेते हैं, तो उसे व्यवहार में लाने का प्रयास करें। परिणामों की निगरानी करें, इसे अनुकूलित करें और अपनी गलतियों से सीखें।

प्रमाणन हासिल करें। जैसे-जैसे आप अपने सीखने के माध्यम से आगे बढ़ते हैं, प्रमाणित होने का प्रयास करें। यह आपकी विशेषज्ञता दिखाने का एक शानदार तरीका है। उपरोक्त संसाधनों में, आपको ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के लिंक मिलेंगे जो पूरा होने पर प्रमाण पत्र प्रदान करते हैं।

अनुभवी डिजिटल विपणक के साथ काम करें। अनुभवी डिजिटल विपणक की देखरेख में काम करने का लक्ष्य। वे सिद्धांत से अभ्यास में परिवर्तन को आसान बना सकते हैं और आप कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स सीख सकते हैं जो किसी भी किताब या पाठ्यक्रम में नहीं लिखे गए हैं।

अपना खुद का डिजिटल मार्केटिंग ब्लॉग शुरू करें। अपना खुद का मार्केटिंग ब्लॉग होने से आपने जो सीखा है उसका अभ्यास करने और अपनी विशेषज्ञता साबित करने में मदद मिलेगी। साथ ही, जब आप डिजिटल मार्केटिंग के बारे में लिखना शुरू करते हैं, तो आप यह आकलन कर सकते हैं कि आप किसी विषय को कितनी अच्छी तरह जानते हैं या नहीं।

सीखना कभी भी बंद न करें। डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा उद्योग है जो हर समय बदलता रहता है और सीखना कभी बंद नहीं होता है। एक डिजिटल मार्केटिंग पेशेवर के रूप में यह आपका काम है कि आप नवीनतम विकास के साथ तालमेल बिठाएं और अपने ग्राहकों को सूचित रखें।

मुफ्त में डिजिटल मार्केटिंग सीखने के लिए आपकी पसंदीदा वेबसाइट कौन सी हैं? मुझे टिप्पणियों में बताएं कि क्या मैं किसी उपयोगी संसाधन से चूक गया हूं।

स्रोत: https://www.reliablesoft.net/learn-digital-marketing/

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